educratsweb logo


Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Yojana 2020: नमस्कार मित्रों, जैसा की हम सभी जानते हैं मोदी सरकार का मिशन हैं ‘सबका साथ सबका विकास’। इसी मिशन को यथार्थ में बदलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति / जनजाति, पिछड़ी जाति एवं महिलाओं के स्वावलंबन हेतु स्किल डेवलपमेंट योजना, स्वरोजगार हेतु सब्सिडी दर पर लोन मुहैया कराने की योजना तथा मिहलाओं और बच्चों के पोषण और अधिकारों के लिए जागरूकता बढ़ाने की योजना का संचालन किया गया है।इसी क्रम में 2017-18 के बजट में महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण मिशन के अंतर्गत “प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना या नारी शक्ति स्कीम” को शामिल करने की घोषणा की गयी थी।

मिशन फॉर प्रोटेक्शन एंड एम्पावरमेंट फॉर विमेन के विस्तार में, कैबिनेट मंत्रालय ने एक नई योजना शुरू की है, Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Scheme 2020। यह ग्रामीण भारत में महिला सशक्तिकरण के समर्थन में शुरू किया गया है। इस योजना के साथ ही केंद्र सरकार ने हाल के भविष्य में महिला सशक्तीकरण के लिए अन्य सभी योजनाओं का विस्तार करने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए अगले दो वित्तीय वर्षों के लिए पहले ही बजट आवंटित कर दिया है। इस नयी उपयोजना को 2017-18 से 2019-20 तक क्रियान्वयन करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना की जानकारी हिंदी में देखिए

Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Scheme Details – दिनांक 22 नवंबर 2017 को, पीएम-मोदी के नेतृत्व वाले कैबिनेट मंत्रालय ने “महिला शक्ति केंद्र योजना” को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत पिछड़े जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस योजना के साथ ही कैबिनेट ने यह भी कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, यौन उत्पीड़न वाली महिलाओं के लिए एक स्टॉप सेंटर योजना और 7 और योजनाओं को भविष्य में बढ़ाया जाएगा। इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाया जाएगा ताकि वे अपनी पूरी क्षमता का अनुभव कर सकें।

 

पीएम महिला शक्ति केंद्र योजना की विशेषताएं-

Features of PM Mahila Shakti Kendra Yojana – महिला शक्ति केंद्र योजना की निम्नलिखित विशेषताएं हैं।

  • उद्देश्य => इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के जीवन स्तर को बढ़ाना है। इस योजना के क्रियान्वयन के माध्यम से बालिकाओं की बचत और उनके जीवन की शुरुआत, उनके प्राथमिक के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा।
  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना को विस्तार => इस योजना के साथ बेटी बचाओ बेटी पढाओ को भी आगे बढ़ाया जाएगा। कैबिनेट ने कहा कि वर्तमान में बीबीबीपी योजना 161 जिलों में चल रही है और जल्द ही यह भारत के 640 जिलों तक पहुंच जाएगी।
  • वन स्टॉप सेंटर => कैबिनेट मंत्रालय ने पुष्टि की है कि महिलाओं के लिए लगभग 150 वन स्टॉप सेंटर विभिन्न जिलों में स्थापित किए जाएंगे। ये केंद्र यौन उत्पीड़न के मामलों से बचे रहने के लिए फायदेमंद होंगे। उन्हें इन केंद्रों के तहत चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक, कानूनी और पुलिस सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
  • हेल्पलाइन => 36 राज्यों और यूटी में महिलाओं के लिए चौबीसों घंटे हेल्पलाइन होगी। वे कभी भी हेल्पलाइन नंबर डायल करके मदद मांग सकते हैं।
  • स्वयंसेवक => सरकार ने इस योजना में स्वयंसेवकों को लक्षित किया है। इस योजना में 3 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे, जिन्हें स्वयंसेवक कहा जाता है और यह इसे जमीनी स्तर पर लागू करने में मदद करेगा।
  • महिला पुलिस स्वयंसेवी योजना => इन योजनाओं के अलावा महिला पुलिस स्वयंसेवी योजना को भी बढ़ाया दिया जाएगा। वर्तमान में, भारत में 5 राज्यों के केवल 10 जिलों में यह योजना लागू है। एक्सटेंशन मिलने के बाद 65 जिले कवर हो जाएंगे।

Mahila-Shakti-Kendra-Yojana

महिला शक्ति केंद्र योजना का क्रियान्वयन-

Implementation of Mahila Shakti Kendra Scheme – नयी उपयोजना महिला शक्ति केंद्र या नारी शक्ति योजना के माध्यम से महिलाओं के सुरक्षा एवं सशक्तिकरण एवं बाल कुपोषण, शिक्षा स्वास्थ तथा अधिकारों से सम्बंधित सभी मुद्दों पर राष्ट्र और राज्य स्तरीय सस्थाएं सरकार की तकनिकी के माध्यम से सहयोग प्रदान करेंगी। वहींं जिला और ब्लाक स्तरीय बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना सहित महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण मिशन नामक अम्ब्रेला योजना को 640 जिलों में चरणबद्ध तरीके से सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने में महिला शक्ति केंद्र को सहयोग प्रदान करेंगे। ब्लाक स्तरीय समिति में निम्नलिखित सदस्य शामिल होंगे।

जिले / ब्लाक में चलाए जा रहे कालेजों के चार सदस्य जिले के सरकारी प्रतिनिधि
ब्लाक के एक सरकारी प्रतिनिधि महिला स्वयं सहायता समूह के दो प्रतिनिधि

 

[PMMSK] महिला शक्ति केंद्र योजना से लाभ-

Benefits From Mahila Shakti Kendra Yojna – महिला शक्ति केंद्र योजना से निम्नलिखित लाभ होंगे:

 

  • महिलाओं के प्रति हिंसा को कम करने में सहायक होगी।
  • महिलाओं एवं बच्चो के कुपोषण एवं स्वास्थ में सुधार होगा।
  • ग्रामीण महिलाओं में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।
  • सरकार द्वारा शुरू किये गए महिलाओं के हित की योजनाओं और उनका लाभ लेने के लिए प्रोत्साहन एवं जागरूकता का विकास होगा।

ध्यान दें – कुल मिलाकर ऐसी योजनाओं से देश के पिछड़े एवं शोषित वर्ग का पुनरुत्थान होगा तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने में सफलता मिलेगी। जिससे देश का चहुमुखी विकास संभव हो सकेगा।

पीएम महिला शक्ति केंद्र (पीएमएमएसके) के ब्लाक स्तरीय कार्य-

Block Level Work of PM Mahila Shakti Kendra (PMMSK) – पीएम महिला शक्ति केंद्र योजना के ब्लाक स्तरीय कार्य निम्न प्रकार से हैं।

  • ग्राम स्तर पर समूह को सुद्रिन करने के लिए महिलाओं को एकत्र करना।
  • ग्राम सभा, पंचायती राज संस्थाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों जैसी कार्यप्रणाली में महिलाओं की भागीदारी को बढाने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • कार्यकर्ताओं द्वारा सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी को ग्रामीण महिलाओं में प्रसार करने की प्रक्रिया को सरल बनाना एवं महिलाओं को उनके विकास से सम्बंधित योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित और सहायता करना।
  • सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों में नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ जैसे -आधार कार्ड , निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि तैयार करने में महिलाओं की मदद करना।

 

  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के प्रचार एवं प्रसार में जिला स्तरीय महिला केंद्र (डीएलसीडब्ल्यू) की सहायता करना।
  • पंचायतो, वन स्टॉप सेंटर, ग्राम स्वास्थ, स्वच्छता एवं पोषण समिति /ग्राम स्वास्थ एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनसी /वीएचएनडी) जैसे प्लेटफार्म के प्रयासों द्वारा शिकायत निवारण प्रणाली को सरल बनाना।
  • महिला शक्ति केंद्र के कार्यकर्ताओं (स्टाफ) का उसी क्षेत्र में कार्यरत सिविल सोसाइटी संगठन (सिएसओ), गैर सरकारी संगठन (एन जीओ) से जोखिम भरे अवसरों पर सहायता के लिए समन्वय स्थापित करना।
  • राज्य में महिलाओं एवं बच्चों के प्रति हिंसा, शिक्षा, वित्त, स्वास्थ एवं पोषण से सम्बंधित, आजीविका के क्षेत्र (सेक्टर) में काम कर रहे सरकारी, सिविल सोसाइटी संगठन, पंचायती राज्य संस्थाओं की ग्रामीण महिलाओं को पहचान करवाना।

महिला शक्ति केंद्र योजना की आधिकारिक वेबसाइट => यहां क्लिक करें 

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना की और अधिक जानकारी के लिए यहां => क्लिक करें 

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना आवेदन Form PDF के लिए यहां => क्लिक करें

educratsweb.com

Posted by: educratsweb.com

I am owner of this website and bharatpages.in . I Love blogging and Enjoy to listening old song. ....
Enjoy this Author Blog/Website visit http://twitter.com/bharatpages

if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST
1. Public Information Portal (Jan Soochna Portal) - Rajasthan
Public Information Portal (Jan Soochna Portal) is the first of its kind in which information about all the schemes implemented by the Government in the Ward / Panchayat is being provided at one place. It implements Section 4 (2) of the Right to Information Act , 2005: “It shall be a constant endeavour of every public authority to take steps in accordance with the requirements of clause (b) of sub-section (1) to provide as much information suo motu to the public at regular intervals through various
2. उत्तराखंड वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन
Uttarakhand Old Age Pension Scheme 2020: नमस्कार मित्रों, आज हम उत्तराखंड सरकार द्वारा वृद्धजनो के लिए शुरू की गयी “उत्तराखंड वृद्धावस्था पेंशन योजना” की जानकारी लेके आएं हैं। सरकार ने सभी लोगों के लि
3. Mahila Shakti Kendra: प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना 2020
Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Yojana 2020: नमस्कार मित्रों, जैसा की हम सभी जानते हैं मोदी सरकार का मिशन हैं ‘सबका साथ सबका विकास’। इसी मिशन को यथार्थ में बदलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश के अल्पसंख्यक, अन
4. मुख्‍यमंत्री कन्यादान योजना हिमाचल प्रदेश आवेदन करें
HP Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2020: प्यारे दोस्तों, आज आप हमारे आर्टिकल में हिमाचल प्रदेश सरकार की नई योजना “मुख्‍यमंत्री कन्यादान योजना हिमा
5. Solar Charkha Mission: सोलर चरखा मिशन योजना 2020
Solar Charkha Mission Yojana 2020: नमस्कार दोस्तों, आज हम “सोलर चरखा मिशन योजना” की चर्चा करेंगे। केंद्र सरकार महिलाओं के रोजगार सृजन के लिए “Mission Solar Charkha 2020” लॉन्च करने जा रही है। इसके बाद, सरक
6. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लांच की जीवन-शक्ति योजना (घर-घर महिलाएँ बनाएंगी मास्क, कमाएँगी लाभ)
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में जीवन-शक्ति योजना लॉन्च की। इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में महिलाएँ घर-घर मास्क बनाएँगी तथा लाभ कमाएँगी। सरकार प्रति मास्क उन्हें 11 रुपये क
7. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना - Rajasthan
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का आरम्भ 13 दिसंबर 2015 से किया गया। योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ चुनिंदा निजी (प्राइ
8. भामाशाह योजना
महिलाएं बनीं परिवार की मुखिया राजस्थान सरकार ने महिला सशक्तिकरण और सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे और पारदर्शी तरीके से पहुंचाने के लिए 15 अगस्त 2014 से भामाशाह योजना की शुरूआत की। योजना में महिला क
9. जनकल्याण शिविर - Rajasthan
आमजन की पंचायत स्तर की सभी समस्याओं की एक ही जगह सुनवाई व समाधान के लिए राज्य सरकार द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के रुप में एक नई पहल की गई। जनकल्याण शिविरों की आवश्यकता
10. ग्रामीण गौरव पथ - Rajasthan
गाँवों में आवागमन को आसान करने के लिए सरकार द्वारा हर ग्राम पंचायत में ग्रामीण गौरव पथों का निर्माण करवाया जा रहा है। गाँवों में जहां आम रास्तों पर गड्ढ़ों वाले कच्चे रास्ते थे वहीं सरकार ने इन र
11. Mahila samman kosh
Mahila samman kosh As a step towards women empowerment, Rani Laxmi Bai Mahila Samman Kosh is an ambitious scheme of GoUP for ensuring monitory and medical relief to the women and girls who are victims of heinous crimes, and therefore require immediate relief to facilitate them in regard of their treatment and to promote their economic self-reliance. GoUP in technical collaboration with NIC UP has developed an ICT solution by integrating Administration, Health, Women welfare, tr
12. eSathi (Service Delivery at doorstep of citizen)
eSathi (Service Delivery at doorstep of citizen) eDistrict of U.P. Government intends to provide Government services to citizens through Citizen Service Centers(CSC) for minimizing effort and time to provide prompt and effective services to public. Services from different departments are brought under one umbrella at one place. This project has been implemented in all the 75 districts of U.P. State. Some of the services are also made available through online portal. It utilizes
13. अन्नपूर्णा भंडार - Rajasthan
राजस्थान सरकार ने गांव-गांव तक लोगों को ब्रांडेड उत्पाद उपलब्ध करवाने के लिए 31, अक्टूबर 2015 को जयपुर ज़िले में भम्भौरी गांव से अन्नपूर्णा भंडार योजना की शुरूआत की। योजना में उचित मूल्य की दुकानों
14. अन्नपूर्णा रसोई - Rajasthan
राजस्थान सरकार ने राज्य के शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों, रिक्शावालों, ठेलेवालों, ऑटोवालों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, कामकाजी महिलाओं, बुजुर्गों एवं अन्य असहायों, जरूरतमंद व्यक्तियों को ध्या
15. Kishori Shakti Yojna
Kishori Shakti Yojna Objectives To improve the nutritional and health status and self-development of girls in the age group of 11-18 years.To provide the adolescent girl with the required linkage with education, life skills, literacy and numeracy skills through the non-formal stream of education, to stimulate a desire for more social exposure and knowledge, and to help them improve their decision-making capabilities:r decision-making capabilities:To trai
16. राजश्री योजना - Rajasthan
बेटियां घर की लक्ष्मी हैं लेकिन कई कारणों से बालिकाओं की जन्म दर कम रही है। बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने, उन्हें शिक्षित व सशक्त बनाने के लिए सरकार ने 1 जून 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना र
17. स्किल व रोज़गार - Rajasthan
विभिन्न क्षेत्रों में रोज़गार के असीमित अवसर होने के बावजूद अक्सर योग्य एवं सक्षम युवाओं के सामने रोज़गार की समस्या रहती है। इसका सबसे बड़ा कारण है वर्तमान में चल रहे रोज़गार के विभिन्न क्षेत्
18. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना ऑनलाइन आवेदन
मुख्यमंत्री युवा संबल योजना ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष 1.60 लाख बेरोजगार युवाओं को  बेरोजगारी भत्ता  प्रदान करेंगे| यह आर्थिक सहायता मासिक रूप से लाभार्थियों को
19. About One Stop Centres (OSCs)
About One Stop Centres (OSCs) One Stop Centres (OSCs) are intended to support women affected by violence, in private and public spaces, within the family, community and at the workplace. Women facing physical, sexual, emotional, psychological and economic abuse, irrespective of age, class, caste, education status, marital status, race and culture will be facilitated with support and redressal. Aggrieved women facing any kind of violence due to attempted sexual harassment, sexua
20. जनता जल योजना
जनता जल योजना Rajasthan जनता जल योजना जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग की वे पेयजल योजनाऐं है जो जिनको जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग द्वारा तैयार करने के उपरान्त संचालन हेतु स्वेच
21. PRERNA (PRoperty Evaluation & RegistratioN Application)
PRERNA (PRoperty Evaluation & RegistratioN Application) PRERNA (PRoperty Evaluation & RegistratioN Application) is specially designed to reorient the Stamps & Registration Department towards 100% automation in the registration process and speedy delivery of registered documents to the citizens of Uttar Pradesh. The Purpose of “PRERNA” is to computerize the registration process in the state of Uttar Pradesh, in such a manner that the day-to-day activities
22. AP Surya Shakti Scheme
AP Surya Shakti Scheme has been introduced by Andhra Pradesh Southern Power Distribution Company Limited (SPDCL) in Guntur city. Under Surya Shakti Scheme SPDCL will provide 1 KW photovoltaic (PV Unit) Panel only at subsidized rates of Rs 10000/-. The actual cost of 1 KW PV Panel is Rs 60000. Any citizen of Guntur city whose top roof shadow free space is equal or more than 100 sqft may apply for Surya Shakti Scheme. For Doing AP Surya Shakti Scheme Online Re
23. रोजगार मेला : सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश
रोजगार मेला : सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश रोजगार मेला : उत्तर प्रदेश के सेवायोजन कार्यालयों द्वारा निजी क्षेत्र में भी बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करने के प्रयास क
24. बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं धान अधिप्राप्ति हेतु निबंधन कैसे करें
बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं धान अधिप्राप्ति हेतु निबंधन कैसे करें बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं धान अधिप्राप्ति हेतु कृषि विभाग में किसान निबंध
25 UPSC Government Jobs Vacancy Recruitment 10/2020 #UPSC 7 Days Remaining for Apply
Union Public Service Commission (UPSC), Dholpur House, New Delhi invites Online application on prescribed recruitment form by 01/10/2020 for following Sarkari Naukri Government Jobs vacancy posts especially Specialist (Faculty (Assistant Professor) and Assistant Director (Statistics - Census Operations etc. in various Central Government Departments/Organisations in the prescribed online format (Advt. No. 10/2020). UPSC Government Jobs Advt. No. 10/2020 Vacancies ...
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! visit https://forms.gle/jDz4fFqXuvSfQmUC9 and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://www.educratsweb.com/content.php?id=1081 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb