educratsweb logo


बिहार के गवर्नर श्री फागू चौहान जी, बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी, केंद्रीय मंत्रिमंडल के मेरे सहयोगी श्री हरदीप सिंह पुरी जी, श्री रविशंकर प्रसाद जी, केंद्रीय और राज्य मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य, सांसदगण, विधायकगण और मेरे प्रिय साथियों,

साथियों, आज जिन 4 योजनाओं का उद्घाटन हो रहा है, उनमें पटना शहर के बेऊर और करम-लीचकमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटके अलावा AMRUT योजना केतहत सीवानऔर छपरा में पानी से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं। इसके अलावा मुंगेर और जमालपुर में पानी की कमी को दूर करने वाली जलापूर्ति परियोजनाओं और मुजफ्फरपुर में नमामि गंगे के तहत रिवर फ्रंट डेवलपमेंट स्कीम का भी आज शिलान्यास किया गया है। शहरी गरीबों, शहर में रहने वाले मध्यम वर्ग के साथियों का जीवन आसान बनाने वाली इन नई सुविधाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई।

साथियों, आज का ये कार्यक्रम, एक विशेष दिन पर हो रहा है। आज हम Engineer दिवस भी मनाते हैं। ये दिन देश के महान इंजीनियर एम विश्वेश्वरैया जी की जन्म-जयंती का है, उन्हीं की स्मृति को समर्पित है। हमारे भारतीय इंजीनियरों ने हमारे देश के निर्माण में और दुनिया के निर्माण में भी अभूतपूर्व योगदान किया है। चाहे काम को लेकर समर्पण हो, या उनकी बारीक नज़र, भारतीय इंजीनियरों की दुनिया में एक अलग ही पहचान है। ये एक सच्चाई है, और हमें गर्व है, कि हमारे इंजीनियर देश के विकास को मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं, 130 करोड़ देशवासि यों के जीवन को बेहतर कर रहे हैं।  मैं इस अवसर पर सभी इंजीनियरों को, उनकी निर्माण शक्ति को नमन करता हूँ। राष्ट्रनिर्माण के इस काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है। बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है। बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन की पर्याय रही है। बिहार के कितने ही बेटे हर साल देश के सबसे बड़े इंजीन्यरिंग संस्थानों में पहुँचते हैं, अपनी चमक बिखेरते हैं। आज जो परियोजनाएं पूरी हुई हैं, जिन पर काम शुरू किया गया है, उन्हें पूरा करने में भी बिहार के इंजीनियरों की बड़ी भूमिका है। मैं बिहार के सभी इंजीनियरों को भी विशेष तौर पर इंजीनियर दिवस की बधाई देता हूं।

साथियों, बिहार ऐतिहासिक नगरों की धरती है। यहां हज़ारों सालों से नगरों की एक समृद्ध विरासत रही है। प्राचीन भारत में गंगा घाटी के इर्दगिर्द आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक रूप से समृद्ध और संपन्न नगरों का विकास हुआ। लेकिन गुलामी के लंबे कालखंड ने इस विरासत को बहुत नुकसान पहुंचाया। आज़ादी के बाद के कुछ दशकों तक बिहार को बड़े और विजनरी नेताओं का नेतृत्व मिला, जिन्होंने गुलामी के काल में आई विकृतियों को दूर करने की भरसक कोशिश की। लेकिन इसके बाद एक दौर ऐसा भी आया, जब बिहार में मूल सुविधाओं के निर्माण के बजाय, राज्य के लोगों को आधुनिक सुविधाएं देने के बजाय, प्राथमिकताएं और प्रतिबद्धतताएं बदल गईं। नतीजा ये हुआ कि राज्य में गवर्नेंस से फोकस ही हट गया। इसका परिणाम ये हुआ कि बिहार के गांव और ज्यादा पिछड़ते गए और जो शहर कभी समृद्धि का प्रतीक थे, उनका इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ती आबादी और बदलते समय के हिसाब से अपग्रेड हो ही नहीं पाया। सड़कें हो, गलियां हों, पीने का पानी हो, सीवरेज हो, ऐसी अनेक मूल समस्याओं को या तो टाल दिया गया या फिर जब भी इनसे जुड़े काम हुए वो घोटालों की भेंट चढ़ गए।

साथियों, जब शासन पर स्वार्थनीति हावी हो जाती है, वोटबैंक का तंत्र सिस्टम को दबाने लगता है तो सबसे ज्यादा असर समाज के उस वर्ग को पड़ता है, जो प्रताड़ित है, वंचित है, शोषित है। बिहार के लोगों ने इस दर्द को दशकों तक सहा है। जब पानी और सीवरेज जैसी मूल ज़रूरतों को पूरा नहीं किया जाता तो दिक्कतें हमारी माताओं-बहनों को होती है, गरीब को होती है, दलित को होती है, पिछड़ों-अतिपिछड़ों को होती है। गंदगी में रहने से, मजबूरी में गंदा पानी पीने से लोगों को बीमारियां पकड़ लेती हैं। ऐसे में उसकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा इलाज में लग जाता है। कई बार परिवार अनेक वर्षों तक कर्ज़ तले दब जाता है। इन परिस्थितियों में बिहार में एक बहुत बड़े वर्ग ने कर्ज़, बीमारी, लाचारी, अनपढ़ता को अपना भाग्य मान लिया था। एक प्रकार से सरकारों की गलत प्राथमिकताओं के कारण समाज के एक बड़े वर्ग के आत्मविश्वास पर गहरी चोट की गई। गरीब के साथ इससे बड़ा अन्याय भला क्या हो सकता था?

साथियों, बीते डेढ़ दशक से नीतीश जी, सुशील जी और उनकी टीम समाज के इस सबसे कमज़ोर वर्ग के आत्मविश्वास को लौटाने का प्रयास कर रही है। विशेषतौर पर जिस प्रकार बेटियों की पढ़ाई-लिखाई को, पंचायती राज सहित स्थानीय निकाय में वंचित, शोषित समाज के साथियों की भागीदारी को प्राथमिकता दी गई है, उससे उनका आत्मविश्वास बढ़ रहा है। साल 2014 के बाद से तो एक प्रकार से बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी योजनाओं का करीब-करीब पूरा नियंत्रण, ग्राम पंचायत या स्थानीय निकायों को दे दिया गया है। अब योजनाओं की प्लानिंग से लेकर अमलीकरण तक, और उनकी देखरेख का जिम्मा अब स्थानीय निकाय, स्थानीय ज़रूरतों के हिसाब से कर पा रहे हैं। यही कारण है कि अब केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं के ढांचे में निरंतर सुधार हो रहा है। मिशन AMRUT और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते 4-5 सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। आने वाले वर्षों में बिहार देश के उन राज्यों में होगा, जहां हर घर पाइप से पानी पहुंचने लगेगा। ये बिहार के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी, बिहार का गौरव बढ़ाने वाली बात होगी।

अपने इस बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कोरोना के इस संकट काल में भी बिहार के लोगों ने निरंतर काम किया है। बीते कुछ महीनों में बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में 57 लाख से ज्यादा परिवारों को पानी के कनेक्शन से जोड़ा गया है। इसमें बहुत बड़ी भूमिका प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान ने भी निभाई है। हमारे हजारों श्रमिक साथी, जो कोरोना की वजह से दूसरे राज्यों से बिहार लौटे, उन्होंने ये काम करके दिखाया है। जल जीवन मिशन की ये तेजी, बिहार के मेरे इन परिश्रमी साथियों को ही समर्पित है। बीते 1 साल में, जल जीवन मिशन के तहत पूरे देश में 2 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं। आज देश में हर दिन 1 लाख से ज्यादाघरों को पाइप से पानी के नए कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है। स्वच्छ पानी, मध्यम वर्ग का, गरीब का न सिर्फ जीवन बेहतर बनाता है बल्कि उन्हें अनेक गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

साथियों, शहरी क्षेत्र में भी बिहार के लाखों लोगों को शुद्ध पानी के कनेक्शन से जोड़ने का काम तेज़ी से चल रहा है। पूरे बिहार में AMRUT योजना के तहत लगभग 12 लाख परिवारों को शुद्ध पानी के कनेक्शन से जोड़ने का लक्ष्य है। इसमें से करीब 6 लाख परिवारों तक ये सुविधा पहुंच भी चुकी है। बाकी परिवारों को भी बहुत जल्द स्वच्छ जल की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, वो इसी संकल्प का हिस्सा हैं।

साथियों, शहरीकरण आज के दौर की सच्चाई है। आज पूरे विश्व में शहरी क्षेत्रों की संख्या बढ़ रही है। भारत भी इस वैश्विक बदलाव का अपवाद नहीं है। लेकिन कई दशकों से हमारी एक मानसिकता बन गई थी, हमने ये मान लिया था जैसे कि शहरीकरण खुद में कोई समस्या है, कोई बाधा है! लेकिन मेरा मानना है, ऐसा नहीं है। ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बाबा साहब अंबेडकर ने तो उस दौर में ही इस सच्चाई को समझ लिया था, और वो शहरीकरण के बड़े समर्थक थे। उन्होंने शहरीकरण को समस्या नहीं माना, उन्होंने ऐसे शहरों की कल्पना की थी जहां गरीब से गरीब व्यक्ति को भी अवसर मिलें, जीवन को बेहतर करने के रास्ते उसके लिए खुलें। आज आवश्यक है कि हमारे शहरों में संभावनाएं हों, समृद्धि हो, सम्मान हो, सुरक्षा हो, सशक्त समाज हो और आधुनिक सुविधाएं हों।  यानि कि, शहर ऐसे हों जहां सभी को, खासकर हमारे युवाओं को आगे बढ़ने के लिए नई और असीम संभावनाएं मिलें। शहर ऐसे हों जहां- हर परिवार समृद्धि क साथ, सुख के साथ जीवन जी सके। शहर ऐसे हों जहां- हर किसी को, गरीब को, दलित को, पिछड़े को, महिलाओं को सम्मानपूर्ण जीवन मिले।  जहां- सुरक्षा हो, कानून का राज हो। जहां- समाज, समाज का हर वर्ग एक साथ मिल-जुलकर रह सके। और शहर ऐसे हों जहां- आधुनिक सुविधाए हों, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर हो। यही तो Ease of living है। यही देश का सपना है, इसी दिशा में देश आगे बढ़ रहा है।

और साथियों, आज हम देश में एक नया शहरीकरण देख रहे हैं। जो शहर पहले देश के नक्शे पर एक तरह से थे ही नहीं, वो आज अपनी उपस्थिति दर्ज भी करा रहे हैं और महसूस भी करा रहे हैं। इन शहरों के हमारे युवा, जो बड़े बड़े प्राइवेट स्कूलों में, कॉलेजों में नहीं पढ़े हैं, जो बहुत अमीर परिवारों से नहीं आते, वो आज कमाल कर रहे हैं, सफलता के नए आयाम गढ़ रहे हैं। कुछ साल पहले तक शहरीकरण का अर्थ होता था, कुछ बड़े शहरों कोचमक-दमक से भर दो। कुछ गिने चुने शहरों मेंएक दो क्षेत्रो में विकास कर दो। लेकिन अब ये सोच, ये तरीका बदल रहा है। और, बिहार के लोग भारत के इस नए शहरीकरण में अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं।

साथियों, आत्मनिर्भर बिहार, आत्मनिर्भर भारत के मिशन को गति देने के लिए विशेषकर देश के छोटे शहरों को वर्तमान ही नहीं भविष्य की ज़रूरतों के मुताबिक तैयार करना बहुत ज़रूरी है। इसी सोच के साथ AMRUT मिशन के तहत बिहार के अनेक शहरों में ज़रूरी सुविधाओं के विकास के साथ-साथ Ease of Living और Ease of doing Business के लिए बेहतर माहौल तैयार करने पर बल दिया जा रहा है। AMRUT मिशन के तहत इन शहरों में पानी और सीवरेज के साथ-साथ ग्रीन जोन,पार्क,LED स्ट्रीट लाइट, जैसी व्यवस्थाओं का निर्माण किया जा रहा है। इस मिशन के तहत बिहार के शहरी क्षेत्र में, लाखोंलोगों को बेहतर सीवरेज सिस्टम से भी जोड़ा गया है। इसमें भी अधिकतर सुविधाएं ऐसी बस्तियों में विकसित की गई हैं, जहां गरीब से गरीब परिवार रहते हैं। बिहार के भी 100 से ज्यादा नगर निकायों में साढ़े 4 लाख LED Street Lights लगाई जा चुकी हैं। इससे हमारे छोटे शहरों की सड़कों और गलियों में रोशनी तो बेहतर हो ही रही है, सैकड़ों करोड़ की बिजली की बचत भी हो रही है और लोगों का जीवन आसान हो रहा है।

साथियों, बिहार के लोगों का, बिहार के शहरों का तो गंगा जी से बहुत ही गहरा नाता है। राज्य के 20 बड़े और महत्वपूर्ण शहरगंगा जी के किनारे ही बसे हुए हैं। गंगा जी की स्वच्छता, गंगा जल की स्वच्छता का सीधा प्रभाव इन शहरों में रहने वाले करोड़ों लोगों पर पड़ता है। गंगा जी की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए ही बिहार में 6 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की 50 से ज्यादा परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। सरकार का प्रयास है कि गंगा के किनारे बसे जितने भी शहर हैं, वहां बड़े-बड़े गंदे नालों का पानी सीधे गंगा जी में गिरने से रोका जाए। इसके लिए अनेकों वॉटर ट्रीटमेंट प्लांटस् लगाए जा रहे हैं। आज जो पटना में बेऊर और करम-लीचक की योजना का उद्घाटन हुआ है, उससे इस क्षेत्र के लाखों लोगों को लाभ होगा। इसके साथ ही, गंगा जी के किनारे बसे जो गांव हैं, उन्हें ‘गंगा ग्राम’ के रूप में भी विकसित किया जा रहा है। इन गांवों में लाखों शौचालय के निर्माण के बाद अब कचरा प्रबंधन और जैविक खेती जैसे काम के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

साथियों, गंगा जी के किनारे बसे गांव और शहर, आस्था और आध्यात्म से जुड़े पर्यटन के प्रमुख केंद्र रहे हैं। गंगा जी को निर्मल और अविरल बनाने का अभियान जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे इसमें पर्यटन के आधुनिक आयाम भी जुड़ते जा रहे हैं। नमामि गंगे मिशन के तहत बिहार सहित पूरे देश में 180 से अधिक घाटोंके निर्माण का काम चल रहा है। इसमें से 130 घाट पूरे भी हो चुके हैं। इसके अलावा 40 से ज्यादा मोक्ष धामोंपर भी काम पूरा किया जा चुका है। देश में गंगा किनारे कई जगहों पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त रिवरफ्रंट पर भी काम तेजी से चल रहा है। पटना में तो रिवरफ्रंट का प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है और मुज़फ्फरपुर में भी ऐसा ही रिवरफ्रंट बनाने की परियोजना का शिलान्यास किया गया है। जब मुजफ्फरपुर के अखाड़ा घाट, सीढ़ी घाट और चंदवारा घाट को विकसित कर दिया जाएगा, तो ये वहां पर्यटन का भी बड़ा केंद्र बनेंगे। बिहार में इतनी तेजी से काम होगा, काम शुरू होने के बाद पूरा भी होगा, इस बात की कल्पना भी डेढ़ दशक पहले नहीं की जा सकती थी। लेकिन नीतीश जी के प्रयासों ने, केंद्र सरकार के प्रयासों ने, ये सच कर दिखाया है। मुझे उम्मीद है, इन प्रयासों से आने वाली छठी मइया की पूजा के दौरान बिहार के लोगों को, विशेषकर बिहार की महिलाओं की दिक्कतें कम होंगी, उनकी सहूलियत बढ़ेगी। छठी मइया के आशीर्वाद से हम बिहार के शहरी और ग्रामीण इलाकों को गंदे जल, बीमारी बढ़ाने वाले जल से मुक्ति दिलाने के लिए जी जान से काम करते रहेंगे।

साथियों, आपने सुना होगा, अभी हाल ही में सरकार ने एक प्रोजेक्ट डॉल्फिन की घोषणा भी की है। इस मिशन का बहुत बड़ा लाभ गंगा डॉल्फिन को भी होगा। गंगा नदी के संरक्षण के लिए, गांगेय डॉल्फिन, का संरक्षण बहुत ज़रूरी है। पटना सेलेकर भागलपुर तक का गंगा जी का पूरा विस्तार डॉल्फिन का निवास स्थान है। इसलिए "प्रोजेक्ट डॉल्फिन"से बिहार को बहुत अधिक लाभ होगा, यहां गंगा जी में बायोडायवर्सिटी के साथ-साथ पर्यटन को भी बल मिलेगा।

साथियों, कोरोना संक्रमण की चुनौती के बीच बिहार के विकास, बिहार में सुशासन का ये अभियान निरंतर चलने वाला है। हम पूरी ताकत, पूरे सामर्थ्य से आगे बढ़ने वाले हैं। लेकिन इसके साथ-साथ हर बिहार वासी, हर देशवासी को संक्रमण से बचाव का संकल्प भूलना नहीं है। मास्क, साफ-सफाई और दो गज़ की दूरी, ये हमारे बचाव के सबसे कारगर हथियार हैं। हमारे वैज्ञानिक वेक्सीन बनाने में दिनरात जुटे हैं। लेकिन हमें याद रखना है-जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

इसी निवेदन के साथ, एक बार फिर आप सभी को इन विकास परियोजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई।

 

धन्यवाद !!!

Sources https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1654432

Text of PM's address at the launch of multiple development projects in Bihar
educratsweb.com

Posted by: educratsweb.com

I am owner of this website and bharatpages.in . I Love blogging and Enjoy to listening old song. ....
Enjoy this Author Blog/Website visit http://twitter.com/bharatpages

if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST
1. Union Power Minister inaugurates REC CSR projects worth Rs. 1.64 Crore in Koilwar (Bhojpur District), Bihar
Shri. R K Singh, the Minister of State (IC) for Power & New and Renewable Energy dedicated CSR projects undertaken by REC Ltd. (Formerly Rural Electrification Corporation) worth Rupees 1.64 Crore, in Koilwar (Bhojpur Dirtict, Bihar, through video conferencing yesterday. There were a total of 14 schemes, which included 8 schemes for construction of P.C.C. roads, 3 schemes for installation of LED/ Solar and high mast lights, Construction of 3 community halls. The main objective of the project is to imp
2. Maner Sharif , Patna Bihar
Maner Sharif , Patna Maner Sharif , Patna, Bihar : Maner is a town situated 25 Km from Patna on bank of Ganga. Maner was the western gate of Patliputra (Patna) in the Mauryan rule. It is believed the town is named
3. Prahlad Sthumb , Satlgarh, Dharahara, Banmankhi, Purnea Bihar
Prahlad Sthumb  ,Satlgarh , Dharahara, Banmankhi, Purnea :-  About 2 kms from Banmankhi, exists a modern temple dedicated to the Narasimha  avatar of Vishnu. The temple has the idol of
4. Tourist Places in Jehanabad Bihar
Tourist Places in Jehanabad Bihar - Barabar Caves Barabar Caves are situated in the hilly area near Makhdumpur, 25 km south of Jehanabad. These ancient rock-cut Buddhist chambers date back to 3rd Century A.D. and are renowned as the place of origin of the Ajivika sect. Baba Siddhnath Temple, also known as the Shiva Temple and originally known as Siddheshwar Nath Temple, is located at one of the highest peaks in the range of the Barabar Hills. The temple was built du
5. Old Question Papers for various services (Bihar)
Old Question Papers for various services: 01. Bihar Administration Service SR Subject  Year   Year  1. Law Part-1 with Books [21]
6. Orwell Museum , Birth Place of Gorge Orwell, Motihari Bihar
Orwell Museum , Birth Place of Gorge Orwell, Motihari :- Orwell Museum , Birth Place of Gorge Orwell, Motihari:-
7. Prime Minister launches project to connect all 45,945 village in Bihar with Optical Fibre Internet Service
With recent announcements by Prime Minister on 15th August, 2020, connectivity is to be taken up to the all more than 6 Lakh villages (from the existing GP level) within 1000 days. As a first step towards this goal, Prime Minister Shri Narendra Modi launched the “हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर द्वारा इंटरनेट सुविधा” project on 21.09.2020 for connecting all 45,945 villages of
8. Tourist Place in Vaishali, Bihar - Ashoka Pillar
Tourist Place in Vaishali, Bihar - Ashoka Pillar Emperor Ashoka built The Lion Pillar at Kolhua. It is made of a highly polished single piece of red sandstone, surmounted by a bell shaped capital, 18.3 m high. A life-size figure of a lion is placed on top of the pillar. There is a small tank here known as Ramkund. This pillar beside a brick stupa at Kolhua commemorates Buddha’s last sermon
9. Prime Minister to lay foundation Stone of nine highway projects worth over Rs 14,000 crore in Bihar
Prime Minister Shri Narendra Modi will lay the foundation stone of nine highway projects in Bihar through video conference on Monday, 21st September 2020. Shri Narendra Modi, shall also inaugurate the Optical Fibre internet services where all the 45,945
10. Samaleswari Temple, Sambalpur India
Samaleswari Temple, Sambalpur , India Samaleswari Temple, Sambalpur , Odisha, India
11. Godnah-Thomson Gautam Rishi Pathsala, Revelganj Bihar
Godnah-Thomson Gautam Rishi Pathsala, Revelganj ,Bihar
12. Ruins of Nalanda University , Nalanda , Bihar India
Ruins of Nalanda University , Nalanda , Bihar , India  Nalanda Mahavihar , regarded  as one of the greatest universities of ancient world, was founded by Kumara Gupta I ( 413- 455 AD.) of
13. PM to dedicate to the nation three key projects related to the Petroleum sector in Bihar on 13th September
Prime Minister Shri Narendra Modi will dedicate to the nation three key projects related to the Petroleum sector in Bihar on 13th September, via video conferencing. The projects include the Durgapur-Banka section of the Paradip-Haldia-Durgapur Pipeline Augmentation Project and two LPG Bottling Plants. They have been commissioned by IndianOil and HPCL, PSUs under the aegis of the Ministry of Petroleum and Natural Gas. Chief Minister of Bihar will also be present on the occasion.
14. Tourist Places in Saharsa Bihar
This space highlights the tourist places to visit in the district. It also displays the information such as description, how to reach, where to stay  and other activities at tourist place.
15. Cabinet approves establishment of new All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) at Darbhanga, Bihar
The Union Cabinet chaired by the Prime Minister, Shri Narendra Modi has approved establishment of a new All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) at Darbhanga, Bihar.  This will be established under the Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana (PMSSY).  The Cabinet also approved creation of one post of Director in the basic pay of Rs 2,25,000/- (fixed) plus NPA (however pay + NPA would not exceed Rs 2,37,500/-) for the above AIIMS. The total cost will be Rs.1264 crore and is like
16. Power Minister Shri R K Singh inaugurates developmental projects of NTPC in Bihar
Shri R.K. Singh, the Union Minister of State (Independent Charge) for Power, New and Renewable Energy and Minister of State for Skill Development and Entrepreneurship, Government of India, today, inaugurated various developmental projects and facilities in Bihar. As a responsible corporate, NTPC, country’s largest power producer, is fulfilling its corporate social responsibility by creating an infrastructure for the benefit of the people of Bihar.  
17. Gandhi Sangrahalaya (Museum), Motihari, Champaran , Bihar
Gandhi Sangrahalaya (Museum), Motihari, Champaran , Bihar Gandhi Sangrahalaya (Museum), Motihari, Champaran , Bihar : Motihari was the first laboratory of Gandhian experiment in Satyagraha. I
18. Patliputra Karuna Stupa, Buddha Smriti Park , Patna Bihar
Patliputra Karuna Stupa, Buddha Smriti Park , Patna  
19. Shilanath Temple, Silhauri Bihar
Shilanath Temple, Silhauri, Bihar  
20. Kutagarshala , Vaishali , Bihar India
Kutagarshala , Vaishali , Bihar India         The Kutagarshala represents the spot were Buddha used to stay during the rainy seasons spent at Vaishali. Excavation have exposed three phase
21. Website of Various Department of Bihar
Departments Administration Cabinet Secretariat Department of Law Disaster Management General Administration Department
22. Singhasini Devi, Thawe Temple , Thawe, Gopalganj Bihar
Singhasini Devi, Thawe Temple , Thawe, Gopalganj Bihar Thawe Temple, Thawe, Gopalganj :- The holy place of Maa Thawewali is situated in Thawe in Gopalganj District in
23. List of constituencies of the Bihar Legislative Assembly
Bihar Legislative Assembly came into existence in 1937. The Assembly had a strength of 155 members. According to the provisions of the Constitution of India, the first General Elections in the state were held in 1952. The total strength of membership in the As
24. Prime Minister inaugurates various projects under Namami Gange yojana and AMRUT yojana in Bihar
The Prime Minister Shri Narendra Modi inaugurated various projects under 'Namami Gange' Yojana and 'AMRUT' Yojana in Bihar. Four schemes inaugurated today include sewerage treatment plants at Beur and Karam-Leechak in Patna city, as well as water-related projects in Siwan and Chhapra under the 'AMRUT' Yojana. Apart from this, foundation stones were laid today for
25. Ugana Mahadev Madhubani, Bihar
Ugana Mahadev Madhubani, Bihar Bhavani is situated in the village, 3 kms from Pandaul railway station. It is said that Lord Shiva became so influenced by the devotion of Vidyapati that he used to live with Vidyapati as a servant. According to the story of Lokmanas, Lord Shiva turned his disguise into a foolish bast and came to the Vidyapati and began to serve. While working here, he became a professor of Vidyapati. Vidyapati went wherever they went and took the gourd with them. Grow too yes w
26 Bihar State University Service Commission (BSUSC) Bihar Universities Assistant Professor Recruitment 2020 #Bihar 6 Days Remaining for Apply
BSUSC Bihar Universities Assistant Professor Recruitment 2020 Bihar State University Service Commission (BSUSC) aims to recommend teachers having excellence in teaching and research through all India advertisement and to select such teachers who change the scenario of higher education in Bihar. In this endeavor, Bihar State University Service Commission (BSUSC) ...
27 Engineering HR Finance Job Vacancy Recruitment in Rail Infrastructure Development Company (Karnataka) Limited (KRIDE) 2020 #Engineering 0 Days Remaining for Apply
Engineering HR Finance Job Vacancy Recruitment in Rail Infrastructure Development Company (Karnataka) Limited (KRIDE) 2020 Rail Infrastructure Development Company (Karnataka) Limited (KRIDE) is a Joint Venture Company established by the Government of Karnataka (GoK) & Ministry of Railways (MoR). T ...
28 Recruitment of Managers in Central Electronics Limited 2020 #Jobs 10 Days Remaining for Apply
Recruitment of Managers in Central Electronics Limited 2020 Central Electronics Limited (CEL) invites online application in the prescribed format for the following vacancy posts of Managers etc. from Indian nationals with matching skills, experience and endurance. (Advertisement No 106-Pers-1-2020). Recruitment in Central Electronics Limited (CEL) ...
29 Recruitment for Non-Faculty Vacancy in IGIMS Patna #Bihar 4 Days Remaining for Apply
 Recruitment for Non-Faculty Vacancy in IGIMS Patna Applications are invited by the Director, Indira Gandhi Institute of Medical Sciences (IGIMS), Patna (Bihar) on prescribed recruitment application proforma from Indian citizens for appointment on various Non-Teaching/Non-Faculty Para-Medical Sarkari Naukri vacancy posts at IGIMS, Patna in various departments. (Advertisement No. 08/Non-Faculty Post/Estt./GIMS/2020) IGIMS Patna Non-Faculty Recruitment 20 ...
30 Bihar PSC Museum Official Recruitment 2020 Vacancies #Bihar 3 Days Remaining for Apply
Bihar Public Service Commission (BPSC)  invites Online Applications from Indian Citizens for the recruitment 2020 of following Faculty Sarkari Naukri vacancy posts of Officials in Bihar Museum for Art, Culture & Youth Department of Government of Bihar. (Advertisement No. 65/2020)  Bihar PSC Museum Official Recruitment 2020 Vacancies ...
31 DRDO Scholarship Scheme for Girls in Aerospace Engg / Aeronautical Engg / Space Engg & Rocketry / Avionics / Aircraft Engg #Scholorship 19 Days Remaining for Apply
GOVT. OF INDIA, MINISTRY OF DEFENCE DEFENCE R&D ORGANIZATION (DRDO) DRDO Scholarship Scheme for Girls in Aerospace Engg / Aeronautical Engg / Space Engg & Rocketry / Avionics / Aircraft Engg Registrations will start from 19th July 2020 15th Aug 2020 onwards ...
32 Recruitment of Assistant Teacher Lecturer Vacancy by Uttarakhand SSSC 2020 #Uttarakhand 38 Days Remaining for Apply
 Recruitment of Assistant Teacher Lecturer Vacancy by Uttarakhand SSSC 2020 The Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission (UK SSSC) invites online application submission for the recruitment of 1431 Sarkari Naukri vacancy posts of Assistant Teacher (Lecturer) Group-C for secondary Education Department of Government of ...
33 Recruitment of Experienced Non-Executive Personnel in IOCL Panipat Refinery 2020 #Jobs 11 Days Remaining for Apply
Recruitment of Experienced Non-Executive Personnel in IOCL  Panipat Refinery 2020 Indian Oil Corporation Limited (IOCL) the largest commercial undertaking in India and a Fortune “Global 500” company requires result oriented experienced personnel with initiative and enterprise for its Panipat Refinery, Haryana. (Advertisement No. PR/P/45 (2020-21)) ...
34 Bihar PSC Auditor Panchayati Raj Department Recruitment 2020 #Bihar 22 Days Remaining for Apply
Bihar Public Service Commission (BPSC)  invites Online Applications from Indian Citizens for the recruitment 2020 of following Faculty Sarkari Naukri vacancy posts of Auditors for the Panchayati Raj Department of Government of Bihar. (Advertisement No. 67/2020)  Bihar PSC Auditor Panchayati Raj Recruitment 2020 Vacancies &n ...
35 Educational talent search program, ALLEN academics young talent search program for students | TALLENTEX 2021 #Scholorship 14 Days Remaining for Apply
Educational talent search program, ALLEN academics young talent search program for students | TALLENTEX 2021For student Studying in class 5th, 6th, 7th, 8th, 9th & 10th Stage-1 : Online | Stage-2 : Offline / CBT ...
36 Technical Cadre Job Vacancy Recruitment in Supreme Court of India 2020 #Law & Judiciary 10 Days Remaining for Apply
Technical Cadre Job Vacancy Recruitment  in Supreme Court of India 2020 Online applications are invited from Indian citizens who fulfil the essential qualifications and other eligibility condition for recruitment of various Government job vacancies in Technical Cadre in the Registry of Supreme Court of India (SCI), New Delhi. (Advertisement No. F.6/2020-SCA (RC)) ...
37 Recruitment of Job vacancy in Maharashtra Natural Gas Limited (MNGL) 2020 #Maharashtra 4 Days Remaining for Apply
 Recruitment of Job vacancy in MNGL 2020 Maharashtra Natural Gas Limited (MNGL) invites application in the prescribed format for following Government Job Vacancy positions of Manager and Officer in various disciplines 2020. Maharashtra Natural Gas Limited, a joint venture Company of two Navratna PSUs viz ...
38 Recruitment of Consultants and Experienced Engineers in REC Transmission Projects Company Limited (RECTPCL) 2020 #Jobs 11 Days Remaining for Apply
 Recruitment of Consultants and  Experienced Engineers in REC Transmission Projects Company Limited (RECTPCL) 2020 REC Transmission Projects Company Limited (RECTPCL), a Navratna Public Sector Undertaking (PSU)company of Govt. of India invites online application in the prescribed format for engagement of Consultants and Experienced Engineers on a contract basis for a fixed tenure to be posted at various places throughout India (Advertisement no. ...
39 Indian Army Short Service Commission (SSC) Remount Veterinary Corps 2020 #Medical & Pharma 44 Days Remaining for Apply
 Indian Army Short Service Commission (SSC)  Remount Veterinary Corps 2020 Application on the prescribed format is invited from qualified male veterinary graduates for Short Service Commission (SSC) in Remount Veterinary Corps of Indian Army for the year 2020. Army SSC Remount Veterinary Corps Rec ...
40 Recruitment for Assistants in Bihar State Milk Co-Operative Federation Ltd. (COMFED) 2020 #Bihar 11 Days Remaining for Apply
Recruitment for Assistants in COMFED 2020 Online application in the prescribed format is invited from eligible candidates, for the following Sarkari Naukri Vacancy positions of  Accounts, Marketing, and Procurement Assistants for The Bihar State Milk Co-Operative Federation Ltd. (COMFED) and in its units and its affiliated mild union on a permanent basis. (Advertisement No. 2/2020) ...
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! visit https://forms.gle/jDz4fFqXuvSfQmUC9 and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

http://educratsweb(dot)com http://www.educratsweb.com/content.php?id=3917 http://educratsweb.com educratsweb.com educratsweb