educratsweb@mail.com

+91

📂 Register 🔒 Login
बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4TH PHASE) #EDUCRATSWEB

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4th Phase)

गांव में रहने वाले लोगों को अपना व्यापार या आर्थिक कारण के लिए वाहनों की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन उनके पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे अपने लिए वाहन खरीद सकें. गांव में रहने वाले ऐसे लोगों की मदद करने के लिए बिहार सरकार द्वारा एक पहल की शुरुआत की गई है, जिसमें उन्हें वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है।

 बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की विशेषताएं (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Features)

  • ग्रामीणों को सहायता :- इस योजना में ग्रामीण लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही हैं ताकि वे अपना खुद का रोजगार अच्छे से शुरू कर पायें. और साथ ही साथ अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करने में उनकी मदद करें.
  • योजना का मुख्य उद्देश्य :- इस योजना का मुख्य उद्देश्य हैं कि इससे लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान हो सके एवं जो लोग नौकरी की तलाश में इस परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें भी सहायता मिल सके.
  • बेरोजगारों को भी सहायता :- इस योजना में जो लोग किसी प्रकार की वित्तीय सहायता या अवसर न मिल पाने के कारण बेरोजगार हैं, उन्हें भी इस योजना के माध्यम से मदद मिल रही है.
  • दी जाने वाली सहायता :- इस योजना में लाभार्थियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए 4 पहिया या 3 पहिया नया वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है. जिससे वे अपने लिए रोजगार शुरू कर सकें.
  • सब्सिडी :- इस योजना में राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण गरीब लोगों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है. योजना में जो योग्य लाभार्थी हैं, उन्हें अपने लिए वाहन खरीदने पर 1 लाख रूपये तक की या 50 % की सब्सिडी प्रदान की जा रही हैं.
  • कुल लाभार्थियों की संख्या :- इस योजना में बिहार राज्य के लगभग 8,405 ग्राम पंचायतों को शामिल कर उन्हें सहायता प्रदान किये जाने का लक्ष्य है. सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों से 5 यानि कुल 42,025 ऐसे युवाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है, जोकि इस योजना में योग्यता प्राप्त किये हुए हैं.
  • लाभार्थियों का चयन :- इस योजना में प्रत्येक ग्राम पंचायत से अनुसूचित जाति एवं जनजाति से 3 एवं अत्यंत पिछड़े वर्ग से 2 यानि कुल मिलाकर प्रत्येक ग्राम पंचायत से 5 युवाओं का चयन कर उन्हें लाभ प्रदान किया जा रहा है.
  • पंचायतों और ब्लॉक मुख्यालयों के बीच कनेक्टिविटी :- इस योजना से ग्राम पंचायत और ब्लॉक मुख्यालयों के बीच बेहतर और बढ़ती हुई कनेक्टिविटी भी बेहतर हो रही है.   

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में पात्रता मापदंड (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Eligibility Criteria)

  • बिहार की ग्राम पंचायत का निवासी :- इस योजना में बिहार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों को ही लाभ प्रदान करने के लिए शामिल किया गया है. इसलिए आवेदकों का बिहार राज्य की सीमा के अंदर आने वाले ग्राम पंचायत का निवासी होना आवश्यक है.
  • जाति पात्रता :- बिहार की ग्राम परिवहन योजना में ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित रखने वाले एसटी, एससी, एवं ईबीसी जाति के बेरोजगार लोगों को शामिल किये जाने का प्रावधान रखा गया है.
  • आयु सीमा :- बिहार की इस ग्राम परिवहन योजना में ऐसे लोगों को शामिल होने के लिए पात्र किया गया है जिनकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष है. इससे कम उम्र वालों को यह लाभ नहीं मिलेगा.
  • अन्य पात्रता :- ऐसे लोग जोकि किसी सरकारी सेवा में कार्यरत हैं या उनके पास पहले से ही कोई व्यावसायिक वाहन हैं या कोई पुराना वाहन खरीदना चाहते हैं, उन्हें इस योजना में पात्र नहीं माना गया है.
  • बैंक से लोन लेने वाला व्यक्ति :- यदि कोई व्यक्ति इससे पहले वाहन के लिए बैंक से लोन ले चूका हैं, तो उन्हें भी इस योजना का लाभ लेने के लिए शामिल नहीं किया गया है.

दिशा निर्देश :- इस योजना में मुख्य दिशा निर्देश यह है कि इस योजना में दी गई राशि से जब कोई व्यक्ति वाहन खरीद लेता हैं, तो वह उसे 10 साल तक बेच नहीं सकेगा. और यदि कोई व्यक्ति इस नियम के खिलाफ जाता है, तो उन्हें दी गई राशि को राजस्व विभाग द्वारा लोन माना जायेगा और उसे उसी तरह से वसूला जायेगा जिस तरह से लोन की राशि वसूली जाती है.

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में आवश्यक दस्तावेज (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Required Documents)

  • पते का प्रमाण :- यह दर्शाने के लिए कि आवेदक बिहार क्षेत्र में आने वाली ग्राम पंचायत का रहने वाला हैं तो आवेदकों को अपने पते का प्रमाण देना आवश्यक है. इसके लिए वे अपना आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड या मनरेगा जॉब कार्ड आदि कोई भी दस्तावेज जमा कर सकते हैं.
  • जाति प्रमाण पत्र :- इस योजना में जाति पात्रता भी निर्धारित की गई है, इसलिए आवेदकों को अपना जाति प्रमाण पत्र भी देना जरुरी है.
  • आयु प्रमाण पत्र :- आवेदक जब इस योजना का आवेदन फॉर्म भरते हैं तो उन्हें एक और आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है. और वह हैं उनका आयु का प्रमाण, क्योंकि इसमें आयु सीमा का भी प्रावधान रखा गया है.
  • ड्राइविंग लाइसेंस :- चूकि इस योजना में लाभार्थियों को वाहन दिया जा रहा है इसलिए आवेदकों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी जमा करनी आवश्यक है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आवेदक को गाड़ी चलाना आता है.
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण :- आज के समय में शिक्षा बहुत जरूरी हैं इसलिए इस योजना में आवेदक का शिक्षित होना आवश्यक माना गया है, अतः आवेदक शैक्षिक योग्यता का प्रमाण स्वरुप अपनी अंतिम कक्षा की मार्कशीट की फोटो कॉपी भी दे सकते हैं. जिससे यह साबित हो कि वे कहाँ तक पढ़े हुए हैं.

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Online Application Process)

इस योजना में अब तक 2 चरण पूरे हो चुके हैं, यदि आपने इससे पहले इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया है, तो आप इसके तीसरे चरण के लिए आवेदन निम्न प्रकार से कर सकते हैं.

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को सबसे पहले बिहार सरकार के परिवहन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट http://transport.bih.nic.in/ में क्लिक करना होगा.
  • इसके होम पेज में आपको ‘एप्लाई ऑनलाइन’ लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें. यह तीसरे चरण के लिए आवेदन करने की लिंक होगी.
  • यह लिंक आपको इस वेबसाइट के लॉग इन पेज तक पहुंचा देगी, जिस पर क्लिक कर आपको खुद को इसमें लॉग इन करके इस वेबसाइट में इंटर होना होगा. लेकिन यदि आप इसमें पहली बार विजिट कर रहे हैं तो आपको इसमें पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको आपका लॉग इन और पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा, इसकी मदद से आप इस वेबसाइट में लोग इन करें.
  • आपके इस वेबसाइट में लॉग इन कर लेने के बाद आप इस योजना के आवेदन फॉर्म तक पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको अपनी खुद की कुछ आवश्यक जानकारी देनी होगी.
  • इसके साथ ही आपको इस योजना में लगने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करना होगा, क्योंकि ये सभी दस्तावेज आपके आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करने के लिए अपलोड किये जायेंगे.
  • एक बार आपने फॉर्म पूरा भर दिया और साथ ही सभी दस्तावेजों को सही जगह पर अपलोड कर दिया, उसके बाद आप फॉर्म को जमा कर दें. इसके लिए आप ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दें, और फिर इस तरह से आप इस योजना के लिए रजिस्टर्ड हो जायेंगे.

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर दिशा निर्देश पढ़ सकते हैं. यदि आप इस योजना के पात्र हैं तो इस योजना का लाभ अवश्य उठायें, क्योंकि इससे आपको रोजगार मिल सकता है और आप अपना जीवन अच्छे से जी सकते हैं.

Register if you don't have an account.

Download Instructions to Fill the Application.

Login if already registered

if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can Post your article on our website. Click here to Register & Share your contents.
For Advertisment or any query email us at educratsweb@gmail.com

RELATED POST

1. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार
बिहार :- बिहार सरकार ने बिहार की गरीब लड़कियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थ
2. बिहार राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए यू.पी.एस.सी., बी.पी.एस.सी., रेलवे, बैंकिंग, पुलिस, एस.एस.सी. एवं अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं में चयनित होने के लिए परीक्षा पूर्व निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु आवेदन-पत्र का आमंत्रण
बिहार राज्य पिछड़ा वर्ग एवं वित्त एवं विकास निगम चतुर्थ तल, सोन भवन, वीर चंद पटेल मार्ग (आर0 ब्लॉक), पटना – 1 बिहार राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए
3. बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/ बीपीएल कार्ड धारकों को राज्य सरकार मासिक पेंशन के रूप में रुपए 400 से 500 तक प्रदान करेगी | Bih
4. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Yojana)
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Yojana) किसी भी राज्य अथवा देश की प्रगति उसके युवाओं के स्वर्णिम भविष्य में निहित होती है। इसी दिशा में बिहार राज्य सरकार का प्रयास, बिहार स्ट
5. बिहार कैबिनेट ने 8 एजेंडों पर लगाई मुहर, CM ने आंगनबाड़ी सेविकाओं-सहायिकाओं को दिया तोहफा
बिहार कैबिनेट ने 8 एजेंडों पर लगाई मुहर, CM ने आंगनबाड़ी सेविकाओं-सहायिकाओं को दिया तोहफा बिहार कैबिनेट की बैठक में 8 एजेंडों पर मुहर लगी है. सीएम नीतीश कुमार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहा
6. बिहार में जॉब चाहिए तो जरूर पढ़ें यह खबर, 30 हजार बंपर बहाली की तैयारी में सरकार
बिहार में नौकरी चाहिए तो यह खबर काम की है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में अलग-अलग पदों पर 30 हजार नई नियुक्तियों की तैयारी है। विभाग को अपने काम को सुचारू ढंग से करने के लिए इतनी संख्या में कर्मियो
7. बिहार जल-जीवन हरियाली अभियान योजना 2020
बिहार सरकार मौसम में आ रहे बदलाव को देखते हुए राज्य में जल-जीवन-हरियाली अभियान को शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री नितीश कुमार “जल-जीवन-हरियाली अभियान” को गाँधी जयंती की 150वीं वर्षगांठ पर लॉन्
8. स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार द्वारा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के OPD में ईलाज कराना हुआ अब और भी आसान; ईलाज के लिए चिकित्सकों का ऑनलाईन अपॉइंटमेंट एवं पंजीकरण सुविधा प्रारम्भ
स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार द्वारा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के OPD में ईलाज कराना हुआ अब और भी आसान; ईलाज के लिए चिकित्सकों का ऑनलाईन अपॉइंटमेंट एवं पंजीकरण सुविधा प्रारम्भ
9. मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना
मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए मुख्यमं
10. बिहार बोर्ड के शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन हेतु द्वितीय चयन सूची (Second Selection List) दिनांक 25.08.2020 को जारी किया जाएगा, जिसके आधार पर सम्बन्धित संस्थानों में नामांकन 25 अगस्त से 29 अगस्त तक लिया जाएगा।
बिहार बोर्ड के शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन हेतु द्वितीय चयन सूची (Second Selection List) दिनांक 25.08.2020 को जारी किया जाएगा, जिसके आधार पर सम्बन्धित संस्थानों में नामांकन 25 अगस्त से 29 अगस्त त
11. बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना | मुख्यमंत्री ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम पंजीकरण | 1 हजार रुपये मासिक वृद्ध पेंशन योजना | समाज कल्याण विभाग वृद्ध पेंशन सहायता योजना | बिहार सरकार मुख्यमंत्री योजना | Apply for Bihar Old Age Pension Scheme | Vidha Pension Yojana Avedan | Application Form Samaj Kalyan Vibhag | Mukhyamantri Pension Yojana | Bihar Chief Minister Govt Scheme | Social Welfare Dept
बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना | मुख्यमंत्री ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम पंजीकरण | 1 हजार रुपये मासिक वृद्ध पेंशन योजना | समाज कल्याण विभाग वृद्ध पेंशन सहायता योजना | बिहार सरकार मुख्यमंत्री योजना | Apply for
12. बिहार के सरकारी शिक्षकों की छुट्टियों का कैलेंडर हुआ जारी, देखें पूरी लिस्‍ट
बिहार के  सरकारी शिक्षकों की छुट्टियों का कैलेंडर हुआ जारी, देखें पूरी लिस्‍ट राजकीयकृत एवं परियोजना विद्यालयों के शिक्षकों को आगामी वित्तीय वर्ष में शनिवार एवं रविवार छोड़ सालभर
13. ऑनलाइन FIR कैसे करते है? बिहार पुलिस में ऑनलाइन FIR/Complaint और उसकी पूरी जानकारी | Register FIR Online in Bihar
ऑनलाइन FIR कैसे करते है? बिहार पुलिस में ऑनलाइन FIR/Complaint और उसकी पूरी जानकारी | Register FIR Online in Bihar कोर्ट, हॉस्पिटल और पुलिस स्टेशन, ये तीन ऐसे स्थान हैं जिससे जीवन में हर आदमी का पाला कभी ना कभी जरूर पड
14. बिहार के नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों के लिए आयोजित प्रारंभिक शिक्षक मूल्यांकन (दक्षता) परीक्षा 2016 का रिजल्ट अब दोबारा घोषित किया जाएगा
बिहार के नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों के लिए आयोजित प्रारंभिक शिक्षक मूल्यांकन (दक्षता) परीक्षा 2016 का रिजल्ट अब दोबारा घोषित किया जाएगा। रिजल्ट में सभी त्रुटिपूर्ण प्रश्नों के बदले में समान अंक
15. मुख्यमंत्री राहत कोष , बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार पटना के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर फसे लोगो को सहायता राशि रु.1000/ - दी जाएगी | इसे प्राप्त करने हेतू नीचे दिए गए लिंक से मोबाइल ऍप कोरोना सहायता बिहार[Bihar Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें
  बिहार सरकार आपदा प्रबंधन विभाग मुख्यमंत्री राहत कोष , बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार पटना के माध्यम से मुख्
17. मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना?
इस योजना में राज्य सरकार उन उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता देती है, जो यूपीएससी और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे बिहार साक्षरता के लिहाज से देश के सबसे पिछड़े राज्यो
18. बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार Bihar Ration Card List 2019 | EPDS Bihar अन्तोदय (AAY,PHH) List
बिहार राशन कार्ड सूची|Bihar Ration card list| AAY(अन्तोदय ), PHH लिस्ट 2019, District, Block, Village Wise @ EPDS Bihar नमस्ते भाइयो और बहनों ! इस लेख में आपके लिए बिहार राशन कार्ड सूची (Ration Card List Bihar) ऑनलाइन देखने की जानकारी लेके आये हैं | अगर
19. 26 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते है बिहार राज्य के सभी आईटी कर्मचारी
26 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते है बिहार राज्य के सभी आईटी कर्मचारी
20. प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच खोलने का सुनहरा अवसर परिवहन विभाग, बिहार सरकार #BiharTransportDept
प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच खोलने का सुनहरा अवसर परिवहन विभाग, बिहार सरकार #BiharTransportDept  
21. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अन्तर्गत e-PMJAY कार्ड (गोल्डेन कार्ड ) बनवाने हेतु विशेष अभियान #BiharHealthDept
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अन्तर्गत e-PMJAY कार्ड (गोल्डेन कार्ड ) बनवाने हेतु विशेष अभियान #BiharHealthDept
22. बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2019-20 #BiharCooperativeDept
बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2019-20 #BiharCooperativeDept  
23. लॉकडाउन के दौरान Covid 19 ePass के लिए बिहार के वेबसाइट पर ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
देश-दुनिया के साथ-2 राज्यभर में कोरोना महामारी (Covid 19) के बढ़ते कहर को देखते हुये राज्य सरकार इस खतरनाक वायरस के दुष्प्रभाव को रोकने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। चूंकि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ह
24. परिवहन विभाग की बड़ी पहल एकमुश्त कर माफी योजना एवं फिटनेस डिफॉल्टर वाहनों के लिए अतिरिक्त फीस कमी योजना फिटनेस एवं टैक्स डिफॉल्टर वाहनों के लिए सुनहरा अवसर #BiharTransportDept
परिवहन विभाग की बड़ी पहल एकमुश्त कर माफी योजना एवं फिटनेस डिफॉल्टर वाहनों के लिए अतिरिक्त फीस कमी योजना फिटनेस एवं टैक्स डिफॉल्टर वाहनों के लिए सुनहरा अवसर #BiharTransportDept
25. बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4th Phase)
बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4th Phase) गांव में रहने वाले लोगों को अपना व्यापार या आर्थिक कारण के लिए वाहनों की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन उनके पास इतना पैसा
We would love to hear your thoughts, concerns or problems with anything so we can improve our website educratsweb.com ! email us at educratsweb@gmail.com and submit your valuable feedback.
Save this page as PDF | Recommend to your Friends

Subscribe to our Telegram channel https://t.me/educratswebchannel | बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4TH PHASE) #EDUCRATSWEB educratsweb.com Bihar 2019-10-12
बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना हेतु ऑनलाईन आवेदन करें (4TH PHASE) #EDUCRATSWEB educratsweb.com Bihar 2019-10-12 | Google Cached Pages