Danik Bhaskar Delhi #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US
Post Jobs or Post Contents Garden Reach Shipbuilders & Engineers Ltd. | JOBS IN WEST BENGAL STATE ELECTRICITY TRANSMISSION COMPANY LIMITED | Vacancies at Reserve Bank Information Technology Pvt. Ltd. (ReBIT) | Recruitment of Lateral Officers Vacancy in RBI | Recruitment for 10000+ Vacancies in National Health Mission (NHM), Uttar Pradesh (UP) | Govt. Job Vacancies in Nehru Yuva Kendra NYKS | Assam Rifles Technical and Tradesman Recruitment Rally | MPPGCL (Madhya Pradesh Power Generating Company Limited) Recruitment 2018 Post Apply Online | Add your Article

Danik Bhaskar Delhi

https://www.bhaskar.com/rss-feed/7140/ 👁 14491

अगले 6 दिन तक तापमान 22-23 डिग्री बना रहेगा , हवा शुष्क रहेगी


नई दिल्ली.दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में सुबह सर्द होने लगी है। मैदानी इलाकों की बात करें तो राजस्थान के चुरु का तापमान सबसे नीचे 0.7 डिग्री दर्ज किया गया है। राजधानी के मानक केंद्र सफदरजंग में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे 5.1 डिग्री और लोधी रोड में 4.8 डिग्री दर्ज किया गया।

एनसीआर में सबसे ठंडी सुबह 4.5 डिग्री के साथ गुड़गांव की रही। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम और पूर्वी शुष्क हवा एवं साफ आसमान के बीच तापमान में गिरावट आई है। 20, 21 और 22 दिसंबर को दिल्ली सहित हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम यूपी, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शीत लहर चलने की भविष्यवाणी की गई है। दिन का तापमान सामान्य बना हुआ है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा 45 फीसदी से 97 फीसदी के बीच रही। हालांकि दिन के सामान्य तापमान के बावजूद सर्दी महसूस हुई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Season of Delhi-NCR

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/delhi/delhi-ncr/news/season-of-delhi-ncr-01401705.html

इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्थायी सब्सिडी देने को तैयार नहीं दिल्ली सरकार


नई दिल्ली.दिल्ली डेवलपमेंट एंड डायलॉग कमीशन ने मंगलवार को दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल ड्राफ्ट पॉलिसी पर स्टेकहोल्डर्स (संबंधित एजेंसियों) के साथ चर्चा की। इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्सपर्ट और इंडस्ट्री से जुड़े प्रतिनिधियों से कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों से प्रदूषण घटेगा जिसकी दिल्ली में बहुत जरूरत है।

लेकिन सरकार थोड़े दिन के लिए तो सब्सिडी दे सकती है, स्थायी तौर पर सब्सिडी नहीं दे सकते। इसलिए जरूरी है कि इंडस्ट्री रिसर्च कर तकनीक पर इंवेस्ट करे और इलेक्ट्रिक वाहन सस्ता करे। इस पर सोसायटी ऑफ मैन्यूफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने कहा कि अभी सामान्य वाहन और उसी क्षमता के इलेक्ट्रिक वाहन में ढाई से तीन गुना कीमत का अंतर है। किसी चीज की आर एंड डी (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) करने में समय लगता है।

सन मोबिलिटी के को-फाउंडर और वाइस चेयरमैन चेतन मैनी ने भास्कर से कहा कि नॉर्वे, चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ी है। 4 कंपनियां टू-व्हीलर बना रही हैं और 3-4 कंपनी और आ रही हैं। बैटरी निकाल दें तो कीमत कम हो जाती है। सोहिंदर गिल कहते हैं कि बैटरी को अलग करने से कीमत सामान्य वाहन की तरह ही हो जाएगी।

ई-बसों के टेंडर पर डिम्ट्स की फाइनल रिपोर्ट का इंतजार :
सीएम ने 11 जुलाई, 2018 को इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए डिम्ट्स को कंसल्टेंट बनाने की मंजूरी दी थी। डिम्ट्स को रिपोर्ट तैयार करनी थी। लेकिन अभी फाइनल रिपोर्ट नहीं आई है। डिम्ट्स के उपाध्यक्ष जासमीन शाह का कहना है कि रिपोर्ट 10 दिन में आ जाएगी। बता दें कि सरकार को 1 हजार इलेक्ट्रिक बसें उतारनी हैं।

आमजन इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद सकता। बैटरी की लागत कम करनी होगी, तभी सफलता मिलेगी। 1000 बसों की खरीद में चार्जिंग ही चैलेंज हैं। हर कंपनी के अलग-अलग चार्जर हैं। -कैलाश गहलोत, परिवहन मंत्री



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Not a permanent subsidy on electric vehicles

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/delhi/delhi-ncr/news/not-a-permanent-subsidy-on-electric-vehicles-01401700.html

उधार के पैसे नहीं देना चाहते थे, इसलिए की टैटू आर्टिस्ट की हत्या


नई दिल्ली.मयूर विहार एरिया में टैटू आर्टिस्ट बबलू (22) की हत्या के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान प्रशांत मिश्रा (25), अंकित शर्मा (19) और इंद्रजीत उर्फ बॉबी (27) के रूप में हुई है। तीनों बबलू के दोस्त थे।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने बबलू से पैसे उधार लिए थे। बॉबी और अंकित उधार के पैसे नहीं लौटाना चाहते थे। दोनों नशे के आदि थे। उधार ना देना पड़े इसलिए आरोपियों ने बबलू की हत्या की साजिश रची थी। पुलिस ने इनके पास से दो नारियल काटने वाले चापड़ और खून से सने कपड़े बरामद किए हैं।

10 दिसंबर से लापता था बबलू :
डीसीपी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रविवार दोपहर करीब तीन बजे पुलिस को मृतक के भाई ने सूचना दी थी कि उनके भाई का शव एक खाली प्लॉट में पड़ा हुआ है। शव दो टुकड़ों में था। मौके पर डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, एसीपी, एसएचओ के अलावा अन्य पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे।

मौके पर पहुंची पुलिस को पता चला कि मृतक युवक का नाम बबलू है, जो कि पटपड़गंज इलाके में रहता था। पूछताछ के दौरान परिजनों ने पुलिस को बताया कि 10 दिसंबर से बबूल लापता था। वह कभी-कभी बिना बताए घूमने चला जाता था, इसलिए परिजनों ने उसकी गुमशुदगी दर्ज नहीं कराई थी।

रविवार को उसकी तरफ से कोई सूचना न मिलने पर परिजनों ने उसे तलाशना शुरू कर दिया। रविवार दोपहर करीब दो बजे परिजन उसे ढूंढते हुए मयूर विहार फेज-1 में खाली पड़े मैदान पर पहुंचे। वहां उन्होंने देखा कि बबलू का शव झाड़ियों में पड़ा हुआ था और उसका सिर शव से अलग थोड़ी दूर पर था।

एक आरोपी एमबीए स्टूडेंट है :

आरोपी प्रशांत ने बताया कि एक माह पहले उसने बबलू से टैटू बनवाया था। टैटू ठीक से नहीं बन पाया था, जिसको लेकर दोनों के बीच कहासुनी हो गई थी। इससे प्रशांत बबलू से गुस्सा था। प्रशांत शेयर खरीदने-बेचने के अलावा एमबीए कर रहा है। परिवार जयपुर में रहता है। वह दिल्ली पढ़ाई के अलावा स्टॉक मार्केट में भविष्य बनाने आया था। यहां उसे नशे की लत लग गई। वहीं, अंकित ऑटो तो बॉबी टेंपो ड्राइवर है।

चाकू का एक वारबॉबी को भी लगा था :
तफ्तीश में पुलिस को पता चला कि 10 दिसंबर को बबलू को बॉबी, प्रशांत और अंकित के साथ देखा गया था। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि वह उससे मिले थे, लेकिन वह उन्हें बिना बताए चला गया था। हालांकि पुलिस को बॉबी के बयान पर कुछ शक हुआ। बॉबी से जब उसके हाथ में लगी गहरी चोट के बारे में पूछा गया तो वह उसका सही जवाब नहीं दे पाया। सख्ती से पूछताछ के बाद आरोपी ने हत्या की बात कबूल ली। दरअसल, हत्या के दौरान चाकू का एक वार बॉबी के हाथ पर भी लग गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
3 friends arrested in the murder case

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/delhi/delhi-ncr/news/3-friends-arrested-in-the-murder-case-01401695.html

99% चीजोंे पर जीएसटी 18% या उससे कम होगा: मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में कहा कि जल्द ही 99% चीजें/सेवाएं 18% जीएसटी या इससे भी कम टैक्स के दायरे में होंगी। कुछ चीजों पर ही 28% जीएसटी बना रहेगा। प्रधानमंत्री का यह बयान मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार से बाद आया है।

1 जुलाई 2017 को करीब 1100 वस्तुओं को जीएसटी के दायरे में लाया गया था। इनमें से 226 चीजें 28% टैक्स के दायरे में थीं। लेकिन, अब 35 यानी सिर्फ 3% वस्तुएं ही 28% कैटेगरी में हैं। 97% चीजों पर जीएसटी 18% या इससे कम है। मोदी के बयान के अनुसार अब और 2% वस्तुओं को 28% टैक्स के दायरे से बाहर किया जाएगा। यानी 20-22 वस्तुएं/सेवाएं सस्ती होंगी।

अभी 35 वस्तुएं 28% टैक्स के दायरे में, इनमें से 20-22 चीजें सस्ती हो सकती हैं

सीमेंट, एसी, 68 सेमी (27 इंच) से बड़े टीवी, डिजिटल कैमरा, वीडियो रिकॉर्डर, डिश वॉशर, ऑटोमोबाइल, ऑटो पार्ट्स, टायर, याट, एयरक्राफ्ट, कोल्ड ड्रिंक्स, तंबाकू, सिगरेट, पान मसाला, रेस क्लब, गैंबलिंग, इंटर-स्टेट लॉटरी, 5 स्टार या इससे ऊपर के होटल में रहना (7,500 रु. से ज्यादा किराया) समेत 35 चीजें 28% जीएसटी की दायरे में हैं। 13 दिसंबर को खबर आई थी कि सीमेंट पर टैक्स 18% करने की तैयारी है। ऐसा होता है तो 300 रु. का सीमेंट का एक बैग 25 रुपए तक सस्ता हो जाएगा।

पीएम का घोषणा करना असंवैधानिक: अमित मित्रा|मोदी द्वारा 99% चीजों को 28% जीएसटी से बाहर रखने की घोषणा पर जीएसटी की एम्पावर्ड कमेटी के चेयरमैन अमित मित्रा ने कहा- पीएम जीएसटी के बारे में ऐसी घोषणा नहीं कर सकते। ये अधिकार सिर्फ वित्तमंत्री को है। बैठक में अभी चर्चा होनी बाकी है। इस तरह की घोषणाएं असंवैधानिक हैं।

22 को घोषणा संभव, पर लग्जरी आइटम्स पर टैक्स नहीं घटेगा

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, 22 दिसंबर को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में 28% जीएसटी स्लैब में आने वाली सभी वस्तुओं पर विचार हो सकता है। लेकिन, ये तय है कि लग्जरी और सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली वस्तुओं को 28% जीएसटी वाले स्लैब से बाहर नहीं किया जाएगा।

लेकिन 97% चीजों पर पहले ही 18% या उससे कम टैक्स है, यानी सिर्फ 2% चीजें सस्ती होंगी

हर माह 1 लाख करोड़ रु. टैक्स का टारगेट, दो बार ही पूरा हुआ

जीएसटी कलेक्शन

अप्रैल 2018 1,03,459

मई 94,016

जून 95,610

जुलाई 96,483

अगस्त 93,960

सितंबर 94,442

अक्टूबर 1,00,710

नवंबर 97,637

(आंकड़े करोड़ रुपए में, 2017-18 में औसत मासिक कलेक्शन 89,885 करोड़ था।)



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - gst will be 18 or less on 99 of things modi

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/gst-will-be-18-or-less-on-99-of-things-modi-021520-3451462.html

चार्जशीट दायर नहीं कर पाई सीबीआई, बिचौलिये को मिली जमानत


एजेंसी | नई दिल्ली. सीबीआई अधिकारी राकेश अस्थाना के खिलाफ मामले में बिचौलिया होने के आरोप में गिरफ्तार मनोज प्रसाद को मंगलवार को जमानत मिल गई। गिरफ्तारी के बाद 60 दिन में चार्जशीट दायर करना होता है जो सीबीआई नहीं कर पाई। उधर सीबीआई के अंतरिम डायरेक्टर नागेश्वर राव प्रमोट होकर एडिशनल डायरेक्टर बने।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - cbi not able to file chargesheet bail bond gets bail

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/cbi-not-able-to-file-chargesheet-bail-bond-gets-bail-021511-3451460.html

सरकार ने माना, प्रिंटिंग पर 8000 करोड़ तक बढ़ा खर्च, 4 की गई जान


एजेंसी|नई दिल्ली. नोटबंदी वाले साल 2016-17 में नोटों की प्रिंटिंग की लागत बढ़कर 7965 करोड़ रुपए तक हो गई थी। 2017-18 में यह 4912 करोड़ रु. रही थी। सरकार ने संसद में सवालों के जवाब में यह भी स्वीकार किया कि नोटबंदी के बाद एसबीआई के तीन कर्मचारियों और लाइन में लगे एक ग्राहक की जान चली गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - government assumes spending up to 8000 crores on printing 4 people died

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/government-assumes-spending-up-to-8000-crores-on-printing-4-people-died-021507-3451459.html

जाऊं कहां तजि चरन तुम्हारे...


दाे तस्वीर...एक में सज्जन और दूसरी एचएस फूलका । सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के बाद दोनों मंगलवार को अपने-अपने आराध्य के दर पर पहुंचे, सज्जन कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर और इस केस में पीड़ितों के वकील रहे फूलका अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर।

सज्जन की राहुल को चिट्‌ठी-मैं कांग्रेस के लिए शर्मिंदगी की वजह नहीं बनना चाहता, प्राथमिक सदस्यता को छोड़ता हूं

नई दिल्ली | 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक केस में दोषी कांग्रेस के पूर्व सांसद सज्जन कुमार ने मंगलवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। सज्जन 1970 में कांग्रेस के सदस्य बने थे। पांच सिखों की हत्या के मामले में सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सज्जन को आखिरी सांस तक जेल में रहने की सजा सुनाई थी। मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिख सज्जन ने इस्तीफा दे दिया। सज्जन के एक करीबी ने बताया कि उन्होंने कहा है कि वह पार्टी के लिए शर्मिंदगी की वजह नहीं बनना चाहते। इससे पहले सज्जन सुबह 8.30 बजे कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन करने भी पहुंचे।

इधर, गुरु की शरण में फूलका

फूलका बोले- सजा काफी|दंगों का केस लड़ने वाले एडवोकेट एचएस फूलका ने कहा है कि सज्जन कुमार को मिली सजा काफी है। अगर वह फांसी की सजा दिलाने लिए सुप्रीम कोर्ट जाते हैं तो मामला लटक सकता है। हम कोशिश करेंगे कि उसकी अपील को डिसमिस कराया जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - where are you going to eat
New Delhi News - where are you going to eat

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/where-are-you-going-to-eat-021503-3451458.html

असम में किसानों का 600 करोड़ कर्ज माफ और गुजरात में 625 करोड़ का बिजली बिल


राज्यों में शुरू हुई कर्ज की माफी की होड़

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली / गांधीनगर /गुवाहाटी

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों के 41 हजार 100 करोड़ रुपए के कर्ज माफ कर दिए गए। इसके अगले ही दिन भाजपा शासित गुजरात सरकार ने 6.22 लाख बकाएदारों का 625 करोड़ बिजली बिल और असम सरकार ने आठ लाख किसानों का 600 करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया। भाजपा ने ओडिशा में सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज भी माफ करने का ऐलान किया। भाजपा के ओडिशा अध्यक्ष बसंत पांडा ने यह घोषणा की। यहां 2019 में विधानसभा चुनाव होने हैं। गुजरात में बिजली बिलों में माफी की घोषणा जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव से ठीक 48 घंटे पहले की गई। उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश के सभी किसानों का कर्जा माफ होने तक वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोने नहीं देंगे। शेष|पेज 6 पर

मप्र और छग में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों के 44,100 करोड़ कर्ज माफी के अगले ही दिन भाजपा शासित दो राज्यों ने किया फैसला

सभी किसानों का कर्जा माफ होने तक मोदी को सोने नहीं देंगे।

भाजपा ने ओडिशा में सत्ता में आने पर किया कर्ज माफी का ऐलान



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - 600 crore debt waiver of farmers in assam and electricity bill of 625 crores in gujarat
New Delhi News - 600 crore debt waiver of farmers in assam and electricity bill of 625 crores in gujarat

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/600-crore-debt-waiver-of-farmers-in-assam-and-electricity-bill-of-625-crores-in-gujarat-021213-3451457.html

सरकार ने उर्जित पटेल से इस्तीफा नहीं मांगा: जेटली


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केंद्र ने उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने को नहीं कहा था। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को आरबीआई के रिजर्व से एक रुपया भी नहीं चाहिए। कैश रिजर्व के मुद्दे पर आरबीआई बोर्ड की बैठक में सौहार्दपूर्ण चर्चा हुई है। जेटली की यह सफाई ऐसे समय सामने आई है जब एनबीएफसी सेक्टर में नकदी के संकट समेत कुछ मुद्दों पर पिछले कुछ समय से आरबीआई और सरकार के बीच तनातनी चल रही है।

आरबीआई गवर्नर के तौर पर रघुराम राजन का कार्यकाल पूरा होने के बाद इस शीर्ष पद के लिए मोदी सरकार ने उर्जित पटेल का चयन किया था। उनके इस्तीफा देने के बाद सरकार ने पूर्व आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर बनाया है।

9.6 लाख करोड़ रु. के रिजर्व फंड को लेकर था टकराव

आरबीआई के रिजर्व फंड में 9.6 लाख करोड़ रुपए हैं। सरकार चाहती है कि इसमें से रिजर्व बैंक 3.6 लाख करोड़ रुपए सरकार को ट्रांसफर करे। आरबीआई इसके पक्ष में नहीं था। पटेल का तीन साल का कार्यकाल 4 सितंबर, 2019 में खत्म होने वाला था। लेकिन उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए 10 दिसंबर को पद से इस्तीफा दे दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/government-has-not-asked-for-resignation-of-urjit-patel-jaitley-021207-3451485.html

रिसाइकिल्ड कंक्रीट ब्लॉक्स पर जीएसटी रेट 18% से घटकर 5% होगा


नई दिल्ली | सरकार जल्द ही रिसाइकिल्ड कंक्रीट ब्लॉक्स या ब्रिक्स पर जीएसटी की दर को घटाकर 5% करेगी। अभी यह 18% है। इस कवायद का उद्देश्य बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में ऐसे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, दुर्लभ प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और मलबे की समस्या से निजात पाने के लिए नए निर्माण में रिसाइकिल्ड प्रोडक्ट्स का अधिकतम उपयोग करना वक्त की जरूरत है। इसके अलावा मलबा प्रदूषण बढ़ाने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। यह दिल्ली के पर्यावरण के लिए खतरनाक है जहां हर रोज 6 से 7 हजार टन मलबा निकलता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/gst-rate-will-be-reduced-from-18-to-5-on-recycled-concrete-blocks-021202-3451484.html

स्टार्टअप को बढ़ावा देने में राज्यों की रैंकिंग कल जारी होगी


स्टार्टअप को बढ़ावा देने के मामले में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग का काम पूरा हो चुका है। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) यह रैंकिंग 20 दिसंबर को जारी करेगा। यह रैंकिंग इस दिशा में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उठाए गए कदमों पर आधारित होगी। डीआईपीपी वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत काम करता है।

एक सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रैंकिंग के लिए 38 मानक तय हैं। इनमें नीतिगत समर्थन, इंक्यूबेटर केंद्रों की स्थापना, शुरुआती निवेश मुहैया कराना और आसान नियम इत्यादि शामिल हैं। विभाग ने अभी तक विभिन्न उद्योग क्षेत्रों की 14,565 स्टार्टअप की पहचान की है। इनमें आईटी सर्विसेज, हेल्थकेयर, शिक्षा, फूड, कृषि, अक्षय ऊर्जा और टेक्नोलॉजी हार्डवेयर आदि शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने इस साल जनवरी में उभरते उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए स्टार्टअप इंडिया एक्शन प्लान लांच किया था। इसका लक्ष्य स्टार्टअप को टैक्स में छूट और इंस्पेक्टर-राज मुक्त व्यवस्था देना है।

डीआईपीपी की रैंकिंग राज्यों द्वारा की गई पहलों पर आधारित होगी

सबसे अधिक स्टार्टअप महाराष्ट्र में

राज्य स्टार्टअप

महाराष्ट्र 2,787

कर्नाटक 2,107

दिल्ली 1,949

राज्य स्टार्टअप

उत्तर प्रदेश 1,201

हरियाणा 765

गुजरात 764



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/ranking-of-states-will-be-released-tomorrow-in-promoting-startup-021159-3451483.html

अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क बढ़ाने की समय-सीमा चौथी बार 31 जनवरी तक टली


केंद्र सरकार ने अमेरिका से आयात होने वाले 29 प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क बढ़ाने की समय-सीमा चौथी बार 45 दिन बढ़ाकर 31 जनवरी 2019 कर दी है। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वाणिज्य मंत्रालय ने समय-सीमा बढ़ाने के लिए कहा था। इसके बाद यह कदम उठाया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल नौ मार्च को इस्पात और एल्युमिनियम के आयात पर शुल्क लगाया था। इसके जवाब में भारत ने अखरोट, बादाम और दालों समेत 29 अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर जून में जवाबी शुल्क लगाने का निर्णय लिया। यह शुल्क वृद्धि पहले 4 अगस्त को लागू होनी थी। लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 18 सितंबर, 2 नवंबर और फिर 17 दिसंबर किया था। अमेरिका और भारत के वरिष्ठ अधिकारी व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/the-deadline-for-increasing-import-duty-on-us-products-till-january-31-021152-3451482.html

सालभर में जेंडर गैप कम करने में नाकाम रहा भारत


जेंडर गैप इंडेक्स में भारत साल भर में कोई भी सुधार नहीं कर पाया। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने मंगलवार को जारी 149 देशों के इंडेक्स में भारत को 108वें स्थान पर रखा है। पिछले साल भी भारत की यही रैंकिंग थी। हालांकि भारत महिला-पुरुष के वेतन में अंतर कम करने में कामयाब रहा है, लेकिन महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में यह 142वें नंबर पर है। सेहत के मामले में तो महिला-पुरुष का अंतर बहुत ज्यादा है। इसमें भारत नीचे से तीसरे यानी 147वें स्थान पर है। फोरम ने चार पैमाने पर यह इंडेक्स तैयार किया है। ये हैं- आर्थिक भागीदारी एवं अवसर, शिक्षा, स्वास्थ्य और राजनीतिक अधिकार। राजनीतिक अधिकार में भारत 19वें नंबर पर है।

फोरम ने कहा है कि स्वास्थ्य के मामले में बीते एक दशक में भारत में सबसे कम सुधार हुआ है। इस साल तो इस मामले में अंतर बढ़ा है। वेतन समानता के मामले में रैंकिंग सुधरकर 72 हो गई है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के सबसे ज्यादा प्रोफेशनल भारत में ही हैं। लेकिन इनमें सिर्फ 22% महिलाएं हैं। इसलिए आगे लीडरशिप पोजीशन में महिलाओं के आने की संभावना भी कम ही है। ऑटोमेशन का असर महिलाओं पर ज्यादा हो रहा है। इससे महिलाओं की नौकरियां कम हो रही हैं। विज्ञान, टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग में महिलाओं की भागीदारी बहुत कम है।

149 देशों के इंडेक्स में पाकिस्तान 148वें नंबर पर

आइसलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, फिनलैंड और निकारागुआ इस सूची में शीर्ष 5 देश हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक महिला-पुरुष के वेतन में अंतर खत्म करने में 202 साल लगेंगे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जेंडर गैप में बढ़ोतरी हुई है। ऐसा एक दशक में पहली बार हुआ है।

शिक्षा, स्वास्थ्य और राजनीति में अंतर बढ़ा। आर्थिक भागीदारी में महिलाओं की स्थिति बेहतर हुई।

दक्षिण एशिया में बांग्लादेश शीर्ष पर

देश रैंकिंग

बांग्लादेश 48

श्रीलंका 100

नेपाल 105

भारत 108

मालदीव 113

भूटान 122

पाकिस्तान 148

सूची में आइसलैंड पहले स्थान पर है, लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में उसे 121वां स्थान मिला है।

रूस की ओवरऑल रैंकिंग 75 है, लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में वह शीर्ष स्थान पर है।

अमेरिका 51वें, चीन 103वें स्थान पर

देश रैंकिंग

फ्रांस 12

जर्मनी 14

इंग्लैंड 15

अमेरिका 51

रूस 75

चीन 103

जापान 110



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/india-fails-to-reduce-gender-gap-021148-3451481.html

क्रूड में गिरावट से रुपया 112 पैसे मजबूत हुआ


कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आने से मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में 5 साल की सबसे बड़ी मजबूती देखने को मिली। यह 112 पैसे यानी 1.54% मजबूत होकर 70.44 के स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले 19 सितंबर 2013 को रुपया 161 पैसे मजबूत हुआ था। ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड के दाम सवा साल के निचले स्तर पर चल रहे हैं। मंगलवार को दाम 57.66 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए। इससे पहले 27 सितंबर 2017 को इसकी कीमत 57.57 डॉलर प्रति बैरल थी।

अमेरिका में कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी होने से उसका तेल भंडार लगातार बढ़ रहा है। इससे कीमतों पर दबाव बना हुआ है। यह दबाव आगे भी बना रह सकता है। एंजेल ब्रोकिंग हाउस के एनर्जी एक्सपर्ट अनुज गुप्ता के मुताबिक तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक द्वारा पिछले दिनों कच्चे तेल की सप्लाई में कटौती करने के फैसले से कीमतों में इजाफा होने की संभावना कम है, क्योंकि सप्लाई के मुकाबले मांग कमजोर है। इस बीच रूस ने अगले साल उत्पादन 2 लाख बैरल रोजाना घटाने की बात कही है।

भारतीय करेंसी में इन 4 कारणों से मजबूती आई

क्रूड की दामों में कमी से देश का चालू खाते का घाटा कम होगा।

बॉन्ड यील्ड में गिरावट से नकदी की स्थिति को लेकर चिंता घटी।

करेंसी मार्केट में निर्यातक और बैंक डॉलर की बिकवाली कर रहे हैं।

बुधवार को फेडरल रिजर्व की समीक्षा से पहले डॉलर में कमजोरी।

सेंसेक्स लगातार छठे दिन बढ़ा, 6 दिनों में इंडेक्स 1,387 अंक ऊपर आया

मंगलवार को देश के शेयर बाजारों में लगातार छठे दिन तेजी का रुझान देखने को मिला। बीएसई सेंसेक्स 77.01 अंक (0.21%) की बढ़त के साथ 36,347.08 पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी भी 20.35 अंक (0.19%) बढ़कर 10,908.70 पर बंद हुआ। 11 नवंबर से 18 नवंबर के बीच छह दिन में सेंसेक्स 1,387.36 अंक (3.97%) और निफ्टी 420.25 अंक (4.01%) मजबूत हुआ है। 10 दिसंबर को सेंसेक्स 34,959.72 और निफ्टी 10,488.45 पर बंद हुए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/rupee-recovers-112-pts-on-crude-oil-021144-3451480.html

अगले साल देश में 30 करोड़ फोन बिकेंगे


स्मार्टफोन की बिक्री में मजबूत ग्रोथ बनी रहने से देश में अगले साल 30.2 करोड़ मोबाइल फोन बिकने की उम्मीद है। यह अब तक का रिकॉर्ड होगा। टेक्नोलॉजी रिसर्च फर्म टेकआर्क ने एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019 में रिप्लेसमेंट का दौर देखने को मिलेगा। ऐसे यूजर जिन्होंने 2015 से 2017 के बीच अपना पहला 4जी मोबाइल फोन खरीदा था। वे 2019 में इनकी जगह नए मोबाइल फोन खरीदेंगे। जिन प्रमुख ब्रांड की बिक्री में ग्रोथ देखने को मिलेगी उनमें श्याओमी, वनप्लस, गूगल, नोकिया, आसुस और रियलमी शामिल हैं। स्मार्टफोन के बाजार में श्याओमी सबसे आगे रहेगी।

2019 में फोन की कुल बिक्री में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी आधी होगी

कुल बिक्री में 32% हिस्सा फीचर फोन का होगा

फीचर फोन

9.8 करोड़



कुल बिक्री

30.2

करोड़

स्मार्ट-फीचर फोन

24.91 करोड़ फोन बिके थे 2016 में, इनमें 10.9 करोड़ स्मार्टफोन थे।

स्मार्टफोन

14.9 करोड़

5.5 करोड़

2017 में देश की टॉप-5 स्मार्टफोन कंपनियां

कंपनी मार्केट शेयर

सैमसंग
24.7%

श्याओमी 20.9%

वीवो 9.4%

लेनेवो 7.8%

ओपो 7.5%

(स्रोत : आईडीसी)

28.8 करोड़ फोन बिके थे 2017 में, इनमें 12.4 करोड़ स्मार्टफोन थे।

माइक्रोमैक्स ने ‘नोच’ सीरीज के पहले स्मार्टफोन लॉन्च किए

घरेलू स्मार्टफोन निर्माता माइक्रोमैक्स ने ‘नोच’ सीरीज के अपने पहले स्मार्टफोन मंगलवार को पेश किए। इन्फिनिटी एन11 और इन्फिनिटी एन12 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 8,999 और 9,999 रुपए है। दोनों में 6.19-इंच एचडी+ स्क्रीन, 18.9:9 स्क्रीन रेशियो, 13एमपी+5एमपी ड्यूल रियर कैमरा और 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/30-million-phones-sold-in-the-country-next-year-021140-3451479.html

दुनिया में सबसे ज्यादा 91% स्पैम कॉल भारतीय टेलीकॉम कंपनियां करती हैं


भारत में मोबाइल यूजर्स के फोन पर सबसे ज्यादा टेलीकॉम कंपनियों की गैर-जरूरी (स्पैम) कॉल आती हैं। 100 में से 91 स्पैम कॉल इन्हीं की होती हैं। स्पेन दूसरे नंबर पर है जहां 46% स्पैम कॉल टेलीकॉंम कंपनियों करती हैं। फोन नंबर पहचानने वाले एप ट्रूकॉलर ने मंगलवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। धोखेबाजों के फोन के मामले में कनाडा अव्वल है। वहां यूजर्स को 69% स्पैम कॉल धोखेबाज ही करते हैं। दक्षिण अफ्रीका 49% के साथ दूसरे नंबर पर है।

ट्रूकॉलर ने जनवरी से अक्टूबर तक सबसे ज्यादा स्पैम कॉल वाले 20 देशों की सूची जारी की है। इसमें भारत दूसरे नंबर पर है। यहां लोगों को हर महीने औसतन 22.3 स्पैम कॉल आईं। पिछले साल 22.6 कॉल के साथ भारत शीर्ष पर था। इस साल सबसे ज्यादा 37.5 स्पैम कॉल ब्राजील के लोगों के पास आईं। भारतीय यूजर्स के फोन पर आने वाली 6.1% कॉल स्पैम थीं। 2017 में दुनियाभर में यूजर्स के फोन पर 550 करोड़ स्पैम कॉल की गईं। इस यह 222% बढ़कर 1,770 करोड़ हो गई। ट्रूकॉलर एप पर यूजर्स ने जिन कॉल्स को स्पैम सेलेक्ट किया, उसी के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

भारत में फ्रॉड करने वालों की कॉल संख्या 3% से बढ़कर 7% हुई

भारत में टेलीमार्केटिंग कॉल सिर्फ 2 फीसदी

टेलीकॉम कंपनियां

फ्रॉड करने वाले 7%

फ्रॉड करने वाले 7%

अमेरिका में स्पैम कॉल की संख्या घटकर 16.9

हर महीने स्पैम कॉल वाले टॉप 10 देशों में अमेरिका भी है। हालांकि वहां इसकी संख्या में कमी आई है। वहां स्पैम कॉल की औसत संख्या पिछले साल के 20.7 से घटकर इस साल 16.9 रह गई। अमेरिका पिछले साल दूसरे नंबर पर था, इस बार आठवें पर है।

91%

टेली मार्केटिंग 2%

टेली मार्केटिंग 2%

सबसे ज्यादा 330% बढ़ोतरी कोस्टारिका में

कोस्टारिका में स्पैम कॉल में सबसे ज्यादा 330% बढ़ोतरी हुई। इस मामले में दूसरे नंबर पर स्पेन है जहां मासिक स्पैम कॉल की संख्या 100% बढ़ी हैं। ब्राजील कुल संख्या में भले शीर्ष पर हो, लेकिन वहां टेलीकॉम कंपनियों ने सिर्फ 32% स्पैम कॉल कीं।

दुनियाभर में धोखेबाजों ने 65 हजार करोड़ रु. की चपत लगाई

भारत में पिछले साल 3% कॉल फ्रॉड करने वालों के थे। इस साल इनकी संख्या दोगुनी से ज्यादा 7% हो गई है। कनाडा में इनकी संख्या 67% बढ़ी है। फ्रॉड करने वालों ने कॉल के जरिए दुनियाभर में लोगों को करीब 65,000 करोड़ रुपए का चूना लगाया। अमेरिका में हर 10 में से एक व्यक्ति धोखेबाजों की कॉल के झांसे में आ गया। इन लोगों को औसतन 25,000 रुपए का नुकसान हुआ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/indian-telecom-companies-do-91-of-the-spam-calls-in-the-world-021133-3451478.html

लोकसभा स्पीकर की फटकार-क्या हम स्कूल के बच्चों से भी गए-गुजरे हैं


केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह लोकसभा में बोल रहे थे। इस बीच उनके पीछे भाजपा के सदस्यों ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ तख्तियां लहराईं। इन पर लिखा था-राहुल गांधी रफाल मामले पर देश से माफी मांगें।

माकपा बोली-भाजपा गतिरोध पैदा कर रही

माकपा ने संसद के दोनों सदनों में कामकाज नहीं होने पर भाजपा को दोषी ठहराया। लोकसभा में माकपा के नेता मोहम्मद सलीम ने मीडिया से कहा कि यह पहली बार देखा है कि सत्तापक्ष के सदस्य सदन में नारे लिखी हुई तख्तियां लहरा रहे हैं। दरअसल, भाजपा सदस्य रफाल मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को माफी मांगने कह रहे हैं। इसी मांग की तख्तियां लेकर भाजपा सदस्य सदन में पहुंचे थे। राज्यसभा में माकपा के नेता टीके रंगराजन ने कहा कि सदन में सत्तापक्ष गतिरोध पैदा कर रहा है। मौजूदा सरकार ने संसदीय कामकाज का समय कम कर दिया है।

राज्यसभा सभापति और उपसभापति ने भी नाराजगी जताई थी

गुरुवार : संसद पर हमले की बरसी के दिन राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने कहा था कि हमारी संसद की रक्षा करते हुए नौ लोग शहीद हुए थे। सदस्य कम से कम संसद पर हमले की बरसी के दिन सदन में काम होने देते। यह शहीदों को सही श्रद्धांजलि होती। सभापति के आग्रह के बावजूद सदन में हंगामा नहीं थमा था।

शुक्रवार : राज्यसभा में उपसभापति रघुवंश ने कहा था कि सदन में जनता की समस्याएं उठाई जाना चाहिए। इस बार बाढ़ और महिलाओं को आरक्षण सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। सदन में हंगामे से देश में अच्छा संदेश नहीं जाएगा। जनता चुने गए प्रतिनिधियों से हंगामे की उम्मीद नहीं करती।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - speaker of the lok sabha speaker have we gone with school children too

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/speaker-of-the-lok-sabha-speaker-have-we-gone-with-school-children-too-021122-3451490.html

बड़ी फिल्मों को तरजीह देने पर पीएसी ने लगाई सीबीएफसी को फटकार


नई दिल्ली | सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन यानी सीबीएफसी बड़े निर्माताओं की फिल्मों को तरजीह देकर बाकी आवेदकों से पहले सर्टिफिकेट देता है। संसद की लोक लेखा समिति यानी पीएसी ने मंगलवार को पेश एक रिपोर्ट में इसका जिक्र करते हुए सीबीएफसी को फटकार लगाई है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता वाली पीएसी ने बोर्ड को सर्टिफिकेशन की प्रक्रिया छोटी करने और हर साल इंटरनल ऑडिट करवाने को कहा है। संसद में पेश रिपोर्ट सीबीएफसी के कार्यों और कोलकाता स्थित सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट की अकादमिक गतिविधियों से जुड़ी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/pac-reprimands-cbfc-for-giving-priority-to-big-films-021118-3451489.html

पी. चिदंबरम-कार्ति की गिरफ्तारी पर लगी रोक 11 जनवरी तक बढ़ी


कोर्ट में सीबीआई का दावा- हमें केस में कुछ नए साक्ष्य मिले हैं

एजेंसी | नई दिल्ली

एयरसेल-मैक्सिस केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी पर लगी रोक दिल्ली की एक अदालत ने 11 जनवरी तक बढ़ा दी है। सीबीआई और ईडी ने मंगलवार को स्पेशल जज ओपी सैनी के समक्ष कहा कि उन्हें कुछ नई सामग्री मिली है, जिसका मिलान किया जाना है। इसके बाद अदालत ने चिदंबरम और उनके बेटे को मिली राहत बढ़ा दी। इस केस के कुछ अन्य आरोपियों पर मुकदमा चलाने की अनुमति हासिल करने के लिए भी अदालत ने सीबीआई को 11 जनवरी तक का वक्त दे दिया। सीबीआई ने 26 नवंबर को अदालत में कहा था कि केंद्र ने चिदंबरम के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है। यह मामला एयरसेल-मैक्सिस सौदे में विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की अनुमति में अनियमितता के आरोपों से जुड़ा है। कुल 18 लोगों को इसमें आरोपी बनाया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - stoppage of p chidambaram karti increases till 11 january

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/stoppage-of-p-chidambaram-karti-increases-till-11-january-021114-3451488.html

भाजपा संसदीय दल की बैठक में सांसदों ने पूछा-अयोध्या में राम मंदिर कब बनेगा, राजनाथ ने कहा- मंदिर जरूर बनेगा, धैर्य रखें


अयोध्या में राम मंदिर के लिए कानून की मांग को लेकर हिंदुवादी संगठनों के दबाव के बीच मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में भी यह मुद्दा उछला। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पर सांसदों को धैर्य रखने की सलाह दी। सूत्रों के अनुसार यूपी से सांसद रवींद्र कुशवाहा और हरिनारायण राजभर ने संसदीय दल की बैठक के दौरान राम मंदिर के मुद्दे पर सरकार का स्टैंड पूछा। उनका समर्थन करते हुए कुछ अन्य सांसदों ने पूछा कि मंदिर निर्माण पर सरकार क्या करने जा रही है। लोगों का दबाव बढ़ रहा है। मंदिर कब बनेगा। बैठक को संबोधित कर रहे राजनाथ ने स्पष्ट जवाब नहीं देते हुए कहा कि निश्चित रूप से राम मंदिर बनना चाहिए और जरूर बनेगा। सांसद अभी धैर्य रखें। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह बैठक में मौजूद नहीं थे। दरअसल, हिंदू संगठनों ने राम मंदिर के जल्द निर्माण की मांग तेज कर रखी है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सहित कई अन्य नेता इसके लिए कानून या अध्यादेश की भी मांग कर रहे हैं। भाजपा इन संगठनों की भावनाओं से सहमत है, लेकिन कानून बनाने का समर्थन नहीं किया है।

उधर, भाजपा सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा नेतृत्व अपने सांसदों के साथ बैठक कर जमीनी हालात का जायजा लेगा। 20 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच करीब 11 बैठक होंगी। इनमें 35-40 सांसदों के समूहों के साथ प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह अनौपचारिक राय-मशविरा करेंगे। एक-एक केंद्रीय मंत्री को बैठकों के समन्वय की जिम्मेदारी मिली है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/in-the-meeting-of-the-bjp-parliamentary-party-mps-asked-when-will-the-ram-temple-be-built-in-ayodhya-rajnath-said-the-temple-will-definitely-become-be-patient-021110-3451487.html

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा- सरकार और आरबीआई का रिश्ता पति-पत्नी जैसा


कहा- उतार-चढ़ाव और मतभेद तो होंगे, लेकिन इनका सौहार्द्रपूर्ण समाधान ढूंढना चाहिए

एजेंसी | नई दिल्ली

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सरकार और आरबीआई के रिश्ते को पति-प|ी जैसा बताया है। उन्होंने कहा कि इस रिश्ते में उतार-चढ़ाव आएंगे, मतभेद भी होंगे, लेकिन इनका समाधान ऐसे निकालना चाहिए कि दोनों संस्थान सौहार्द्रपूर्ण माहौल में साथ काम करते रहें।

दरअसल, सरकार के साथ विवाद के चलते उर्जित पटेल ने कार्यकाल पूरा होने से आठ महीने पहले ही आरबीआई गवर्नर का पद छोड़ दिया था। कैपिटल रिजर्व और छोटे एवं मध्यम उद्योगों को कर्ज के नियमों में ढील सहित कई मुद्दों पर सरकार और आरबीआई के बीच लगातार तनाव चल रहा है।

मंगलवार को अपनी किताब ‘चेंजिंग इंडिया’ की लॉन्चिंग के मौके पर पत्रकारों से बातचीत में मनमोहन ने कहा कि आरबीआई की स्वायत्तता और स्वतंत्रता की रक्षा करना जरूरी है। हमें एक मजबूत आरबीआई चाहिए। यह ऐसी आरबीआई होना चाहिए जो सरकार के साथ मिलकर काम करे। मनमोहन ने आशा जताई कि सरकार और आरबीआई एक साथ काम करने का कोई न कोई सही रास्ता निकाल लेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ करने से जुड़े सवाल पर पर भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि अभी इन घोषणाओं के असर का अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन घोषणा-पत्र में किए गए वादों का सम्मान करना ही चाहिए। वादों को समय रहते पूरा करने की जरूरत है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - former prime minister manmohan singh said the relationship between the government and the rbi is like a husband and wife

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/former-prime-minister-manmohan-singh-said-the-relationship-between-the-government-and-the-rbi-is-like-a-husband-and-wife-021106-3451491.html

बदला लेने को 2 दर्जन से ज्यादा बार घोंपा युवक को चाकू, मौत


थप्पड़ मारने का बदला लेने के लिए एक किशोर ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर सोमवार देर रात एक युवक की चाकू घोंपकर कर हत्या कर दी। मृतक पर 2 दर्जन से ज्यादा बार चाकू से वार किया गया। मृतक की पहचान सोनू (26)के रूप में हुई है। मामला नेब सराय थाना इलाके का है। पुलिस ने हत्या की धारा में केस दर्ज कर गगन (19) और प्रियांशु (20) को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि पुलिस बाकी आरोपियों की तलाश कर रही है। डीसीपी विजय कुमार ने बताया कि सोनू देवली में रहता था और फ्लिपकार्ट में नौकरी करता था। प्राथमिक जांच के दौरान सामने आया कि वर्ष 2017 में जन्माष्टमी पर सोनू का गगन से झगड़ा हुआ था। गगन ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर सोनू की बुरी तरह पिटाई कर दी थी। उस समय मामला ठंडा हो गया था। सोमवार को सोनू संगम विहार मार्केट पहुंचा था। इसी दौरान सोनू ने गगन को देखा। सोनू ने झगड़े का बदला लेने के लिए गगन को कई थप्पड़ मारे। गगन सोनू को धमकी देते हुए चला गया। करीब 10 मिनट बाद गगन आधा दर्जन युवकों के साथ वहां पहुंचा और चाकू से वार कर दिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/revenge-takes-more-than-2-dozen-times-to-knives-death-021101-3451463.html

हत्या और चोरी के मामले में पुलिस ने कुख्यात बदमाश को किया गिरफ्तार


नई दिल्ली| हत्या व चोरी के मामले में वांछित संभल के कुख्यात बदमाश को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है। पश्चिम दिल्ली में एक लग्जरी कार चोरी करने के बाद दिल्ली पुलिस आयुक्त ने आरोपी की गिरफ्तारी पर 50 हजार का इनाम घोषित किया था। आरोपी की पहचान सद्दाम हुसैन उर्फ दामू (27) के रुप में हुई है। वहीं सद्दाम ने जुलाई 2018 में कानपुर के संतोष दिवाकर नामक युवक की गजरौला में हत्या कर दी थी। संतोष की हत्या उसकी गर्लफ्रेंड ने गजरौला बुलाकर अपने दूसरे ब्वॉयफ्रेंड से करवा दी थी। यूपी पुलिस ने मामले में सद्दाम समेत बाकी आरोपियों को अरेस्ट कर लिया था। डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि एसीपी अत्तर सिंह और इंस्पेक्टर शिव कुमार की टीम काफी दिनों से सद्दाम हुसैन की तलाश कर रही थी। पुलिस ने संभल, चंदौसी, मुरादाबाद व अन्य जगहों पर छापेमारी की। लेकिन आरोपी का सुराग नहीं लगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/police-arrested-the-infamous-crook-in-case-of-murder-and-theft-021057-3451473.html

युवती से सामूहिक दुष्कर्म मामले में एक आरोपी अरेस्ट


नई दिल्ली| फेसबुक पर दोस्ती के बाद दिल्ली से मेरठ बुलाकर किशोरी से 2 आरोपियों ने दुष्कर्म किया। पीड़िता की शिकायत पर चांदनी महल थाना पुलिस ने एक आरोपी शाहरुख (22) को अरेस्ट किया, जबकि उसका दूसरा साथी फरार है। 17 वर्षीय किशोरी ने बताया कि एक साल पहले उसकी फेसबुक पर शाहरुख नाम के युवक से दोस्ती हुई थी। वह किसी होटल में रिसेप्शनिस्ट है। दोनों घंटों चैटिंग करते थे। अक्टूबर में आरोपी ने किशोरी को मेरठ यूपी बुला लिया। फिर मेरठ-दिल्ली रोड स्थित एक होटल में ले जाकर वहां पहले से मौजूद एक अन्य दोस्त से मिलकर दुष्कर्म किया। जबकि वारदात के बाद आरोपियों ने पीड़िता को 2 माह तक लिसाड़ी गेट स्थित एक कमरे में रखा और दुष्कर्म किया। 5 दिसंबर को किशोरी निकलकर दिल्ली पहुंच गई। जहां आपबीती परिजनों को बताई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/one-accused-arrested-in-gang-rape-case-021053-3451472.html

झगड़े में युवक को चाकू से गोदकर किया घायल


नई दिल्ली| द्वारका के छावला इलाके में झगड़े के दौरान एक युवक को चाकू से गोदकर घायल कर दिया। घायल की पहचान इलाज (23) के रुप में हुई है। घटना सोमवार देर शाम की है। पुलिस ने घायल काे राव तुलाराम अस्पताल में भर्ती कराया, जहां हालत गंभीर होने सेे दीन दयाल उपाध्याय रेफर कर दिया। इलाज द्वारका विहार के नजफगढ़ इलाके मे रहता है। परिवार में माता-पिता, प|ी, भाई व अन्य सदस्य है। इलाज के भाई रिजाज ने आरोप लगाया कि इलाके में रहने वाली महिला की शह पर उस पर हमला हुआ है। उन्होंने बताया कि 1 माह पहले कुछ ही दूरी पर रहने वाली एक महिला से अवैध संबंध थे। दोनों को आपत्तिजनक स्थित में पकड़ लिया था। उसी समय महिला ने कहा था कि आपने मेरी इज्जत उछाली है, मैं आपको नहीं छोडूंगी। परिजनों का आरोप है कि उसी महिला की शह पर उसके भाई को चाकू मारे गए है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/youth-wounded-in-a-fight-with-knife-021050-3451471.html

ऑपरेशन मिनिमम वेज : एलएनजीपी और जीबी पंत अस्पताल समेत 18 जगह पर छापे, मिली अनियमितताएं


नई दिल्ली| ऑपरेशन मिनिमम वेज के तहत दिल्ली में सरकारी और निजी संस्थानों पर श्रम विभाग की सख्ती जारी है। इसके तहत मंगलवार को सेंट्रल जिला में 18 जगह श्रम विभाग ने छापेमारी की। यहां कर्मचारियों को वेतन देने में कई अनियमितता पाई गई। वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ट्विट कर व्यावसायिक संगठन से कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन देने की अपील की। वहीं, श्रम मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सेंट्रल जिले में लोक नायक जयप्रकाश और जीबी पंत अस्पताल समेत 18 जगह छापेमारी की गई। दोनों अस्पतालों में अनियमितता मिली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/operation-minimum-wage-18-places-including-lngp-and-gb-pant-hospital-raids-irregularities-021046-3451470.html

सड़क किनारे नहीं खड़े होंगे व्यावसायिक वाहन, पार्किंग के लिए 8 जगहें तय की गईं


साउथ दिल्ली नगर निगम ने रात में सड़क किनारे खड़े होने वाले बेतरतीब व्यावसायिक वाहनों की पार्किंग के लिए 8 जगह तय की हैं। इससे राजधानी की सड़कों पर जाम की समस्या कम हो सकेगी। साउथ दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति ने मंगलवार को इस संबंध में प्रस्ताव पास कर दिया। वाहनों के लिए पार्किंग शुल्क की दरें भी तय कर दी हैं। हालांकि निगम के निर्णय को बस ऑपरेटर एसोसिएशन ने गलत बताया है। एसटीए बस ऑपरेटर एकता मंच के प्रवक्ता श्यामलाल गोला ने बताया कि हम पहले से ही मिनी बस के सालाना 2500 रु. और बाकी बड़ी बसों के 4000 रु. माह पार्किंग फीस निगमों को देते हैं। इसके अलावा 2400 रुपए सालाना बस स्टैंड फीस देते हैं। अब सरकार या एमसीडी को चाहिए कि पार्किंग की सुविधा पब्लिक ट्रांसपोर्ट को नि:शुल्क उपलब्ध कराए। अगर पार्किंग शुल्क 6 हजार से 10 हजार रुपए लिए जाएंगे तो वहां वाहन कौन खड़ा करेगा। हम इसका विरोध करेंगे।

यह होंगी पार्किंग की दरें

बस, ट्रक के लिए मासिक दर

2 घंटे- 80 रुपए, 2 से 5 घंटे- 120 रुपए, 5 से 10 घंटे- 300 रुपए, 10 से 24 घंटे-500 रुपए

टैंपो, आॅटो और अन्य वाहन मासिक दर

2 घंटे- 60 रुपए, 2 से 5 घंटे- 90 रुपए, 5 से 10 घंटे- 200 रुपए, 10 से 24 घंटे- 300 रुपए

यहां होगी पार्किंग की सुविधा

स्कॉप कॉम्पलेक्स-लोधी रोड, तिहाड़ जेल के बाहर, साकेत कब्रिस्तान के पास, जनक सिनेमा-जनकपुरी, अप्पू घर- जसोला, द्वारका सेक्टर-13, 14 मेट्रो स्टेशन और इस्कॉन टैंपल।

पार्किंग स्थलों में बसों और व्यावसायिक वाहनों को पार्किंग सुविधा मिलने से सड़कों पर जाम से मुक्ति मिलेगी। - शिखा राय, अध्यक्ष, स्थायी समिति

9,900

रुपए

6,000

रुपए



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/8-roads-are-set-for-commercial-vehicles-parking-roads-will-not-stand-on-the-side-021042-3451469.html

डूसू अध्यक्ष पद पर दोबारा चुनाव की मांग वाली एनएसयूआई की याचिका खारिज


दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन (डूसू) के पूर्व अध्यक्ष अंकिव बसोया के निर्वाचन को चुनौती देने वाली एनएसयूआई के सनी छिल्लर की याचिका मंगलवार को खारिज कर दी। बसोया पर संस्थान में दाखिले के लिए फर्जी डिग्री लगाने का आरोप है। जस्टिस योगेश खन्ना ने छिल्लर की याचिका पर आदेश सुनाया। छिल्लर का कहना था कि डिग्री फर्जी साबित हो जाने से नामांकन खुद ही खारिज हो जाता है। ऐसे में दो महीने के अंदर यूनिवर्सिटी में दोबारा चुनाव कराने का नियम लागू नहीं होता। बसोया ने 15 नवंबर को अपने पद से इस्तीफा दिया था।

सनी छिल्लर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला

डूसू चुनाव में बसोया ने छिल्लर की दी थी मात

डूसू अध्यक्ष पद की दौड़ में बसोया ने छिल्लर को मात दी थी। हाईकोर्ट ने डीयू की ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल पिंकी आनंद और छिल्लर की ओर से सीनियर एडवोकेट पी चिदंबरम की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। तिरुवल्लुवर यूनिवर्सिटी की ओर से डीयू को रिपोर्ट भेजने के बाद बसोया ने इस्तीफा दिया था। रिपोर्ट में बसोया की ग्रेजुएशन की डिग्री फर्जी बताई गई थी। छिल्लर की ओर से दलील दी गई थी कि बुद्धिस्ट स्टडीज से एमए कोर्स के लिए नामांकन मंजूर करते हुए डीयू को बसोया के सर्टिफिकेट्स की ठीक से जांच करनी चाहिए थी। यह भी आरोप लगाया था कि एबीवीपी को फायदा पहुंचाने के लिए डीयू जानबूझकर देरी कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/nsui39s-petition-seeking-re-election-as-president-of-dusu-021037-3451468.html

उधार के पैसे नहीं देना चाहते थे, इसलिए की टैटू आर्टिस्ट की हत्या


मयूर विहार एरिया में टैटू आर्टिस्ट बबलू (22) की हत्या के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान प्रशांत मिश्रा (25), अंकित शर्मा (19) और इंद्रजीत उर्फ बॉबी (27) के रूप में हुई है। तीनों बबलू के दोस्त थे। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने बबलू से पैसे उधार लिए थे। बॉबी और अंकित उधार के पैसे नहीं लौटाना चाहते थे। दोनों नशे के आदि थे। उधार ना देना पड़े इसलिए आरोपियों ने बबलू की हत्या की साजिश रची थी। पुलिस ने इनके पास से दो नारियल काटने वाले चापड़ और खून से सने कपड़े बरामद किए हैं।

पुलिस ने नारियल काटने वाले दो चापड़ और खून से सने कपड़े बरामद किए

खाली प्लॉट में मिली थी बबलू की सिर कटी लाश

10 दिसंबर से लापता था बबलू

डीसीपी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रविवार दोपहर करीब तीन बजे पुलिस को मृतक के भाई ने सूचना दी थी कि उनके भाई का शव एक खाली प्लॉट में पड़ा हुआ है। शव दो टुकड़ों में था। मौके पर डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, एसीपी, एसएचओ के अलावा अन्य पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंची पुलिस को पता चला कि मृतक युवक का नाम बबलू है, जो कि पटपड़गंज इलाके में रहता था। पूछताछ के दौरान परिजनों ने पुलिस को बताया कि 10 दिसंबर से बबूल लापता था। वह कभी-कभी बिना बताए घूमने चला जाता था, इसलिए परिजनों ने उसकी गुमशुदगी दर्ज नहीं कराई थी। रविवार को उसकी तरफ से कोई सूचना न मिलने पर परिजनों ने उसे तलाशना शुरू कर दिया। रविवार दोपहर करीब दो बजे परिजन उसे ढूंढते हुए मयूर विहार फेज-1 में खाली पड़े मैदान पर पहुंचे। वहां उन्होंने देखा कि बबलू का शव झाड़ियों में पड़ा हुआ था और उसका सिर शव से अलग थोड़ी दूर पर था।

एक आरोपी एमबीए स्टूडेंट है| आरोपी प्रशांत ने बताया कि एक माह पहले उसने बबलू से टैटू बनवाया था। टैटू ठीक से नहीं बन पाया था, जिसको लेकर दोनों के बीच कहासुनी हो गई थी। इससे प्रशांत बबलू से गुस्सा था। प्रशांत शेयर खरीदने-बेचने के अलावा एमबीए कर रहा है। परिवार जयपुर में रहता है। वह दिल्ली पढ़ाई के अलावा स्टॉक मार्केट में भविष्य बनाने आया था। यहां उसे नशे की लत लग गई। वहीं, अंकित ऑटो तो बॉबी टेंपो ड्राइवर है।

चाकू का एक वार बॉबी को भी लगा था

तफ्तीश में पुलिस को पता चला कि 10 दिसंबर को बबलू को बॉबी, प्रशांत और अंकित के साथ देखा गया था। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि वह उससे मिले थे, लेकिन वह उन्हें बिना बताए चला गया था। हालांकि पुलिस को बॉबी के बयान पर कुछ शक हुआ। बॉबी से जब उसके हाथ में लगी गहरी चोट के बारे में पूछा गया तो वह उसका सही जवाब नहीं दे पाया। सख्ती से पूछताछ के बाद आरोपी ने हत्या की बात कबूल ली। दरअसल, हत्या के दौरान चाकू का एक वार बॉबी के हाथ पर भी लग गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/wanted-to-not-lend-money-so-that-the-tattoo-artist-killed-021032-3451467.html

कार ने साइकिल सवार को मारी टक्कर, मौत


नई दिल्ली| तेज रफ्तार इको कार चालक ने साइकिल सवार को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी तेज थी कि वह साइकिल समेत फुटपाथ पर जा गिरा। इको कार चालक ने ही घायल को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की पहचान गजराज के रूप में हुई है। मामला सरिता विहार थाना इलाके का है। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी कार चालक आशीष शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है। गजराज जेजे कालोनी मदनपुर खादर इलाके में परिवार सहित रहता था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/car-bicycle-rider-dies-in-collision-death-021028-3451466.html

कांग्रेस हेडक्वॉर्टर पर आज प्रदर्शन करेगी बीजेपी


नई दिल्ली| राफेल मामले में राहुल गांधी पर दुष्प्रचार करने का आरोप लगाते हुए दिल्ली बीजेपी के पदाधिकारियों ने कांग्रेस हेडक्वॉर्टर, 24 अकबर रोड पर प्रदर्शन करने की घोषणा की है। इस मुद्दे को लेकर मंगलवार को प्रदेश बीजेपी के सभी 14 जिलाध्यक्ष अपने-अपने जिले के डीसी को ज्ञापन सौंपा। प्रदेश महामंत्री राजेश भाटिया ने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस की ओर से इस मामले को सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक हितों को साधने के लिए उठाया जा रहा है। यह एक गंभीर और चिंता का विषय है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/bjp-to-display-today-on-congress-headquarters-021024-3451465.html

विजिलेंस टीम पर हमला करने में तीन गिरफ्तार


नई दिल्ली| क्राइम ब्रांच ने रणहौला थाना इलाके में 14 नवंबर को अवैध शराब और सट्टेबाजी की शिकायत पर छापा मारने गई विजिलेंस टीम पर हमला करने वाले 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान मोहन गार्डन निवासी बबलू, नवीन सिंह उर्फ पहाड़ी और प्रवीण गुप्ता के रूप में हुई। इनके पास से एक सेमी आॅटोमेटिक पिस्टल, 5 कारतूस और आई-20 कार भी जब्त की है। इन्हें उत्तम नगर के मोहन गार्डन स्थित समर गार्डन इलाके से अरेस्ट किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/three-arrested-for-attacking-the-vigilance-team-021020-3451464.html

आईजीआई एयरपोर्ट पर 24 घंटे मिलेगी पुलिस सहायता, तैनात रहेंगे प्रहरी


इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों को विश्वस्तरीय पुलिसिंग सर्विस देखने को मिलेगी। इंटरनेशनल और नेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 व 3 पर आवागमन करने वाले यात्रियों की परेशानियां प्रहरी कियोस्क पर तुरंत हल की जाएंगी। इससे पहले हवाई यात्रियों को लगभग एक किलोमीटर से अधिक चलकर शिकायत लिखवाने के लिए एयरपोर्ट स्टेशन जाना पड़ता था। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार को एयरपोर्ट टर्मिनल-3 पर पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक सहित दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ व डायल के बड़े अधिकारियों के मौजूदगी में प्रहरी कियोस्क का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि कियोस्क को शुरू करने का मकसद पुलिस को यात्रियों के करीब लाना है। अब यात्री परेशानी के समय तुरंत पुलिस के पास पहुंच सकते हैं। पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि प्रहरी योजना का उद्देश्य निजी सुरक्षा गार्ड और चौकीदारों की दिल्ली पुलिस के साथ सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है। डीसीपी एयरपोर्ट संजय भाटिया ने कहा कि आईजीआई एयरपोर्ट यूनिट ने 11 होटल और एयरोसिटी के 3 वाणिज्यिक केंद्रों और एयरपोर्ट कॉम्प्लेक्स के अन्य संस्थानों से 600 सुरक्षा गार्डों, कर्मचारियों को प्रहरी बनाया है।

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने किया उद्घाटन



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - igi airport will get 24 hours police help stay stationed

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/igi-airport-will-get-24-hours-police-help-stay-stationed-021016-3451474.html

नई दिल्ली|मुख्यमंत्री कमलनाथ रोजगार को लेकर यूपी-बिहार वालाें पर टिप्पणी


नई दिल्ली|मुख्यमंत्री कमलनाथ रोजगार को लेकर यूपी-बिहार वालाें पर टिप्पणी करके राजनीतिक विवाद में घिर गए हैं। सपा, जदयू सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने उनकी निंदा की है। भाजपा ने बयान को शर्मनाक बताया। दरअसल, सोमवार को कार्यभार संभालने के बाद कमलनाथ ने कहा था कि मध्यप्रदेश में निवेश योजनाओं का फायदा उन्हीं कंपनियों को मिलेगा जो 70% नौकरियां स्थानीय लोगों को दें। उद्योग खुलते हैं तो यूपी-बिहार के लोग आ जाते हैं। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कमलनाथ ने जो बात कही है, उसका नियम पहले से है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, कमलनाथ को यूपी-बिहार में घुसने नहीं देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/new-delhi-commentary-on-up-bihar-related-to-chief-minister-kamal-nath-021012-3451476.html

असम में किसानों का ...


असम में किसानों का ...

संसद भवन के बाहर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने चुनिंदा उद्योगपतियों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया, लेकिन साढ़े चार साल में किसान का एक रुपया भी माफ नहीं किया। कांग्रेस ने सरकार बनने के 10 दिन में कर्ज माफी का वादा किया था और मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के छह घंटे में यह फैसला कर भी लिया।

जेटली बोले- सरप्लस फंड वाली सरकारें ही करें कर्ज माफी, पंजाब को करना पड़ रहा मुश्किलों का सामना

नई दिल्ली | केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि कर्जमाफी सिर्फ उन्हीं राज्यों को करनी चाहिए, जिसके पास सरप्लस फंड हो। आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद तेलंगाना के पास सरप्लस पैसा था, तो वहां कर्जमाफी सफल हुई, लेकिन पंजाब में कांग्रेस सरकार ने कर्जमाफी कर दी, फिर उसके पास राज्य विकास के लिए सिर्फ 2500 करोड़ रुपए बचे थे, राज्य को आर्थिक मोर्चे पर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जेटली मंगलवार को एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा, यूपीए के 10 साल के कार्यकाल के दौरान लिए गए कई फैसलों का देश पर दुष्प्रभाव पड़ा। इसमें से कर्जमाफी एक थी। कर्जमाफी के बाद देश में महंगाई की दर 10% तक पहुंच गई थी। हमारी सरकार में महंगाई दर महज 3-4 फीसदी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/farmers-in-assam-021007-3451475.html

अब पासवान नाराज; कहा- बात नहीं बनी तो गठबंधन को नुकसान संभव


मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की हार के बाद एनडीए के सहयोगी दल भी आंख दिखाने लगे हैं। बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर अब राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने भी नाराजगी जताई है। राम विलास के बेटे चिराग पासवान ने मंगलवार को ट्वीट किया, “टीडीपी और आरएलएसपी के एनडीए से अलग होने के बाद गठबंधन नाजुक मोड़ से गुजर रहा है। ऐसे में भाजपा गठबंधन में बचे हुए साथियों की चिंताओं को समय रहते सम्मानपूर्वक तरीके से दूर करे।’

उन्होंने कहा कि गठबंधन की सीटों को लेकर कई बार भाजपा नेताओं से मुलाकात हुई, लेकिन अभी तक कुछ ठोस बात नहीं बनी है। उन्होंने चेतावनी के अंदाज में लिखा कि समय रहते बात नहीं बनी तो इससे नुकसान भी हो सकता है। उल्लेखनीय है कि बिहार की सीटों के बंटवारे पर नाराजगी जताते हुए कुछ दिन पहले ही आरएलएसपी के उपेंद्र कुशवाहा ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देकर एनडीए से गठबंधन तोड़ लिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/now-paswan-angry-said-if-the-matter-is-not-formed-then-the-coalition-can-be-damaged-021004-3451477.html

इस खतरनाक बीमारी की वजह से स्कूल ने एडमिशन देने से कर दिया था मना, इसी बीमारी के चलते ही अमित के 3 भाईयों की जा चुकी है जान, मां को बेटे के खोने का हमेशा लगा रहता था डर, इसलिए उसे 3 साल घर पर ही पढ़ाया


नई दिल्लीजमीन पर पहला कदम रखते ही हीमोफीलिया जैसी घातक बीमारी ग्रस्त अमित इससे पहले अपने 3 भाईयों काे इस बीमारी से खो चुके हैं। अमित सेन (27) खुद हीमोफीलिया से पीड़ित है और अब एक अमेरिकन कंपनी में मोशन ग्राफिक्स स्पेशलिस्ट के तौर पर काम करते हुए सामान्य जीवन जी रहे हैं। वह दूसरे हीमोफीलिक पेशंट्स की भी मदद करते हैं।

अखबार में आए आर्टिकल से बची थी अमित की जिंदगी
अमित सेन ने बताया कि वह मूलत: राजस्थान के झुंझनु इलाके के निवासी हैं, लेकिन अब अपनी मां और 2 बहनों के साथ दिल्ली में रहते हैं। वह पैदाइश से हीमोफीलिया के शिकार हो गए थे। पहले भी उनके 3 भाइयों की जान इस बीमारी से चली गई थी। मां को उन्हें खोने का हमेशा ही डर लगा रहता था। जब वह 3 माह के थे तब उनकी मां ने एक अखबार में हिमोफीलिया पर आर्टिकल पढ़ा। पढ़ते ही वह बहुत खुश हुई कि इस बीमारी का इलाज हो सकता है। वह अमित को लेकर दिल्ली आईं।


और जब स्कूल ने एडमिशन देने से किया मना...
अमित ने बताया कि जब वह 5 साल के थे तो मां एक स्कूल में एडमिशन कराने गईं। हीमोफीलिया का पता चलते ही स्कूल ने एडमिशन से मना किया। मां ने उन्हें घर पर पढ़ाया। जब 8 साल के हुए तब फिर एडमिशन के लिए गए। स्कूल ने तीसरी क्लास में एडमिशन दिया। अमित को अमेरिका के एक हीमोफीलिया प्रोग्राम को अटैंड करने का मौका मिला, जिसकी ट्रेनिंग उन्हें जर्मनी में मिली। हीमोफीलिया के एक प्रोजेक्ट पर काम किया और 13 देशों के बेहतरीन प्रोजेक्ट्स में से पुरस्कर मिला।


हीमोफीलिया वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं
हीमोफीलिया बीमारी 2 तरह की होती है-हीमोफीलिया ए और हीमोफीलिया बी। यह अनुवांशिक बीमारी है। इसमें शरीर में रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, चोट लगने पर रक्त स्राव नहीं रुकने पर मरीज की मौत हो जाती है। यह बीमारी 5 हजार बच्चों में से एक को होती है।


5 से 20 हजार रुपए का है इंजेक्शन
हीमोफिलिया का इंजेक्शन मरीज के वजन के हिसाब से लगाया जाता है। एक बच्चे को यह इंजेक्शन कम से कम 5 हजार रु. व अधिक से अधिक 20 हजार रु. का होता है। यह इंजेक्शन शरीर के किसी भी पार्ट में रक्तस्राव होने पर लगाया जाता हैै।


तीन अस्पतालों में फ्री कराए इंजेक्शन
1998 में अमित हीमोफीलिया सोसाइटी दिल्ली से जुड़ कर दिल्ली के 3 बड़े अस्पताल लोक नायक जयप्रकाश नारायण, दीन दयाल उपाध्याय और गुरु तेग बहादुर में इंजेक्शन को फ्री करवाने में अग्रणी भूमिका निभाई।


अमित ने कोर्ट में पीआईएल डाली जिसके लिए देशभर के मरीजों का डाटा जुटाया। कोर्ट ने इन्हीं की पीआईएल पर आदेश दिया कि 2 तरह के इंजेक्शन फ्री किए जाएं। आदेश पर 3 अस्पतालों को लेकर मरीजों में जागरूकता फैलाई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amit suffers fatal diseases as hemophilia

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/amit-suffers-fatal-diseases-as-hemophilia-5996101.html

ईवीएम की ट्रैकिंग की तैयारी, चुनाव आयोग स्क्रीन पर देख सकेगा मशीन की लोकेशन


हेमंत अत्री,नई दिल्ली.मध्यप्रदेश और राजस्थान सहित पांच राज्यों के चुनाव के दौरान ईवीएम के ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट पर सवाल उठने के बाद चुनाव आयोग ने इसकी ट्रैकिंग योजना पर काम शुरू किया है। योजना अमल में आई तो राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और चुनाव आयोग किसी भी मशीन की लोकेशन अपनी स्क्रीन पर देख सकेंगे। आयोग ने ट्रैकिंग सिस्टम सुझाने का जिम्मा अपने अंदरूनी तकनीकी ग्रुप को सौंपा है। यह तीन सप्ताह में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को रिपोर्ट सौंपेगा।

सूत्रों के मुताबिक तकनीकी ग्रुप दो विकल्पों पर काम कर रहा है।पहला- क्या 2019 के चुनाव में इस्तेमाल होने वाली हर ईवीएम पर ट्रैकिंग सिस्टम लगाया जाए। दूसरा- इन्हें ले जाने वाले वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगे। वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाना आसान और कम खर्चीला होगा।

एक महीने में जारी होंगे जरूरी निर्देश

आम चुनाव में इस्तेमाल होने वाली नई मशीनों में से करीब 90% आयोग को मिल चुकी हैं। ऐसे में मशीनों पर ट्रैकिंग प्रणाली लगवाना व्यावहारिक नहीं है। तकनीकी ग्रुप की सिफारिश मिलते ही आयोग अगले एक माह में जरूरी निर्देश जारी करेगा। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता के होटल से ईवीएम मिलने, रिजर्व ईवीएम वोटिंग के तीन दिन बाद वापस किए जाने, एक महिला अधिकारी द्वारा मशीन लेकर गायब होने की घटनाएं सामने आई थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
EVM tracking will be done

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/delhi/delhi-ncr/news/evm-tracking-will-be-done-01398998.html

76 साल की महिला से दुष्कर्म की कोशिश, तकिये से मुंह दबाया


धर्मेन्द्र डागर,नई दिल्ली.स्कूल से रिटायर्ड 76 वर्षीय महिला टीचर से पड़ोस में ही रहने वाले युवक ने मुंह पर रूमाल बांधकर जबरन दुष्कर्म की कोशिश की। घर में घुस कर प्रयास में असफल रहने पर युवक ने महिला के मुंह पर मारे, जब वह चिल्लाने लगी तो आरोपी ने महिला के मुंह में चादर ठूंस कर गला दबा दिया।

बेसुध महिला को मरा हुआ समझकर आरोपी 35 हजार रुपए कैश, करीब 6 तोले की ज्वैलरी लेकर फरार हो गया। घटना गत बुधवार सुबह 7 बजे के आसपास की है। मामला सेंट्रल दिल्ली के पहाड़गंज थाना इलाके का है। डीसीपी मंदीप सिंह रंधावा ने मामले की पुष्टि करते हुए कि आरोपी के खिलाफ छेड़छाड़ और मारपीट की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

तीन अलमारियों से चुराया कैश और ज्वैलरी :

वहीं पुलिस ने आरोपी कपिल को हिरासत में ले लिया, लेकिन उसी दिन वह पुलिस की गिरफ्त से भाग निकला। सूत्रों ने बताया कि आरोपी टॉयलेट के बहाने फरार हो गया। फिलहाल पुलिस आरोपी की तलाश में छापेमारी कर रही है। डीसीपी ने कहा कि उसे जल्द पकड़ लेंगे।

पीड़िता पहाड़गंज इलाके में अकेली रहती है। अपने मकान में वह पिछले 40 साल से अधिक वक्त से रह रही हैं। पीड़िता के रिश्तेदारों ने पुलिस को बताया कि बुजुर्ग महिला को शुगर और किड़नी की समस्या भी है, जिसका इलाज चल रहा है। बुधवार सुबह करीब 7 बजे गली में रहने वाला युवक मुुंह पर कपड़ा बांधकर आया और दरवाजा खटखटाया।

बुजुर्ग महिला ने दरवाजा खोल कर और खटखटाने का कारण पूछा। जैसे ही आरोपी ने महिला को पकड़ा, मुंह पर बांधा उसका रूमाल खुल गया और महिला उसे पहचान गई। आरोपी ने महिला को पीछे से धक्का मारकर बेड पर गिर दिया और दुष्कर्म का प्रयास किया।

इस दौरान महिला ने चिल्लाने की कोशिश की तो आरोपी ने उसके मुंह में चादर ठूंस दी और मुंह पर कई मुक्के मारे। इतना होने के बाद भी आरोपी नहीं रुका और उसने महिला का गला दबा दिया। बेसुध महिला को मरा हुआ समझकर आरोपी ने घर में मौजूद 3 अलमारियों को खंगाला और उसमें रखा 35 हजार रुपए कैश, एक जोड़ी सोने के टॉप्स, एक सोने की चेन और सोने का कड़ा लेकर फरार हो गया।

इसका पता सोमवार को घर की तलाशी के दौरान लगा। परिजनों ने बेहोशी की हालत में बुजुर्ग महिला को गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया जहां हालत नाजुक बनी हुई है। डॉक्टरों के मुताबिक महिला का मुंह पर स्वेलिंग और हाथ में प्लास्टर लगा हुआ है।

घटना के दिन किडनी के डॉक्टर के पास जाना था :
पीड़िता के रिश्तेदारों ने बताया कि बुधवार को बुजुर्ग महिला को किडनी के डाॅक्टर को दिखाने जाना था। लेकिन समय अधिक होने पर घर में कोई हलचन नहीं हुई। दरवाजा खटखटाने पर भी कोई रेस्पॉस नहीं आया। उन्होंने जोर से घक्का मारा तो दरवाजा खुल गया। देखा तो सामने बेड पर बुजुर्ग महिला बेसुध पड़ी थी। तुरंत ही उन्होंने पड़ोसियों और नजदीक के डाॅक्टर को बुलाया।

परिजनों ने लगाया पुलिस से मिली भगत का आरोप :
पुलिस की गिरफ्त से भागा आरोपी पीड़िता के परिजनों ने आरोप लगया है कि पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया, लेकिन वहां से वह कैसे भाग सकता है। वहीं सोमवार को एफआईआर दर्ज की है जिसकी कॉपी नहीं दी है। सोमवार को मजिस्ट्रेट के बयान होने थे। मजिस्ट्रेट छुट्टी पर होने का बहाना बनाकर टाल दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Trying to misbehave with a 76-year-old woman

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/delhi/delhi-ncr/news/trying-to-misbehave-with-a-76-year-old-woman-01398844.html

जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में रही लगातार बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ेगी ठंडक


नई दिल्ली.दिल्ली-एनसीआर में रात और सुबह की सर्दी बढ़ गई है। सोमवार को इस सर्दी के सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री नीचे 6.2 डिग्री दर्ज किया गया। जो दिसंबर के महीने में पिछले तीन साल में अभी तक का सबसे न्यूनतम है। दिल्ली के लोधी रोड, जाफरपुर, मंगेशपुर और पूसा केंद्र पर न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री से 5.7 डिग्री के बीच रहा। हालांकि दिन के तापमान सामान्य रहा है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 48 घंटे कोहरे के कारण विजिबिलटी कहीं-कहीं 500 मीटर से नीचे गिरेगी लेकिन न्यूनतम तापमान में बड़ी गिरावट नहीं आएगी। जबकि उसके बाद 2 डिग्री तक पारा गिरेगा।

एनसीआर में गुड़गांव सबसे ठंडा :
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा 49 से 97 फीसदी के बीच रही। एनसीआर में न्यूनतम तापमान की बात करें तो सबसे नीचे गुड़गांव में लगातार दूसरे दिन 4.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली व पश्चिम राजस्थान में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

20-22 दिसंबर को न्यूनतम पारे का नया रिकार्ड बनेगा :

20 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच न्यूनतम तापमान गिरकर 4 डिग्री दर्ज होगा जो पिछले 4 साल में दिसंबर के महीने का नया रिकार्ड होगा। इससे पहले दिसंबर में न्यूनतम तापमान 2014 में 2.6 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि 2017 में 6.3 डिग्री, 2016 में 6.6 डिग्री और 2015 में 5 डिग्री तक न्यूनतम तापमान गिरा था।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Delhi has been the coldest till now

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/delhi/delhi-ncr/news/delhi-has-been-the-coldest-till-now-01398839.html

आपके पर्सनल डेटा की कीमत 3 हजार 500 रुपए


हैकर्स इसके लिए फिशिंग का उपयोग करते हैं। यानी वे जाल बिछाते हैं। वो आपको कोई लिंक भेजेंगे। अगर आपने इसको क्लिक कर दिया तो आपकी जानकारी उनके पास पहुंच जाएगी। इसके बाद वो आपके पासवर्ड को निशाना बनाएंगे। अगर आपके एक से ज्यादा अकाउंट के पासवर्ड हैं, तो सभी असुरक्षित हो जाएंगे। कई लोग तो लाइफटाइम वारंटी के साथ ये डेटा बेच रहे हैं। इससे बचने का तरीका यही है कि आप साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर का उपयोग करें और अपना निजी डेटा चोरी होने से बचाएं। एक अकाउंट हैक करने का खर्च 70 रुपए के आसपास पड़ता है। अगर कोई ज्यादा खरीदारी करता है, तो उसे डिस्काउंट भी मिलता है। इस तरह के चुराए गए डेटा का कई तरह से दुरुपयोग होता है। इसके जरिए बड़ी संख्या में लोगों को भारी वित्तीय नुकसान हो सकता है।

इन यूजर्स को होता है सबसे ज्यादा खतरा

हैकर्स से उन यूजर्स को सबसे ज्यादा खतरा रहता है, जो अपने कई अकाउंट्स का पासवर्ड एक ही रखते हैं। इस वजह से हैकर्स एक अकाउंट हैक करके यूजर के कई अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं। इस तरह हैकर्स के पास चोरी के ऑप्शन बढ़ जाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/your-personal-data-costs-3-thousand-500-rupees-021142-3443602.html

संदीप सोमानी बने फिक्की के अध्यक्ष, संगीता उपाध्यक्ष


नई दिल्ली | संदीप सोमानी फिक्की के अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। वे एचएसआईएल लिमिटेड के उपाध्यक्ष व प्रबंध निदेशक हैं। अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी वरिष्ठ उपाध्यक्ष, स्टार इंडिया के प्रेसीडेंट, सीईओ उदय शंकर उपाध्यक्ष बने।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/sandeep-somani-becomes-president-of-ficci-sangeeta-vice-president-021138-3443601.html

बैंक खाते और मोबाइल की आधार लिंकिंग के लिए दो कानूनों में संशोधन को मंजूरी


नई दिल्ली| बैंक खाते और मोबाइल नंबर की आधार लिंकिंग को कानूनी वैधता देने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने दो कानूनों में संशोधन को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सोमवार शाम टेलीग्राफ एक्ट और प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) में संशोधन मंजूर किए गए। सूत्रों के अनुसार इन संशोधनों में मोबाइल नंबर और बैंक खाते के लिए स्वेच्छा से आधार नंबर देने का प्रावधान होगा। संशोधन विधेयक संसद के चालू शीतकालीन सत्र में ही पेश होने की संभावना है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर में जारी आदेश में आधार का डेटा प्राइवेट कंपनियों के साथ साझा करने पर रोक लगा दी थी। बैंक खाते और मोबाइल नंबर की आधार लिंकिंग की व्यवस्था देने वाली आधार एक्ट की धारा 57 रद्द करते हुए कोर्ट ने कहा था कि इसकी कोई कानूनी वैधता नहीं है। शेष पेज 05 पर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/approval-of-amendment-in-two-laws-for-bank-account-and-mobile-based-linking-021133-3443600.html

सरकार को पैसे देने से रिजर्व बैंक की रेटिंग घटेगी: राजन


रिजर्व बैंक के फंड से अगर सरकार को पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं तो इससे केंद्रीय बैंक की रेटिंग घट सकती है। अभी इसकी रेटिंग ‘एएए’ है। रेटिंग कम होने पर केंद्रीय बैंक के लिए फंड जुटाना महंगा हो जाएगा। इसका असर पूरी इकोनॉमी पर पड़ेगा। पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने एक इंटरव्यू में यह चेतावनी दी है।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के फंड में अभी 9.6 लाख करोड़ रुपए हैं। सरकार इसमें से करीब 3.5 लाख करोड़ अपने पास ट्रांसफर करना चाहती है। माना जा रहा है कि इसी मुद्दे पर विवाद के चलते पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया था। राजन ने कहा कि केंद्रीय बैंक पर हमेशा सरकार को ज्यादा रकम देने का दबाव रहता है। मेरे 3 साल के कार्यकाल में रिजर्व बैंक ने सरकार को सबसे ज्यादा डिविडेंड दिया था। मालेगांव समिति ने कहा था कि आरबीआई प्रॉफिट से ज्यादा पैसा सरकार को नहीं दे सकता है।

दूसरे देशों से लेनदेन में ऊंची रेटिंग जरूरी

अभी भारत को निवेश की सबसे निचली रेटिंग मिली है

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने भारत को ‘बीएए’ रेटिंग दे रखी है। यह निवेश के लिहाज से सबसे निचली रेटिंग है। कई बार हमें दूसरे देशों से लेनदेन करना पड़ता है, जिसके लिए ऊंची क्रेडिट रेटिंग जरूरी है।

उर्जित का इस्तीफा भारत के लिए निगेटिव: एसएंडपी

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ने आरबीआई गवर्नर पद से उर्जित पटेल के इस्तीफा देने को क्रेडिट रेटिंग के लिहाज से निगेटिव बताया है। इसने कहा है कि जनवरी में आरबीआई बोर्ड की बैठक पर उसकी नजर रहेगी।

पारदर्शिता बढ़ी: रिजर्व बैंक ने बैंकिंग सिस्टम में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाई है। सरकार का हस्तक्षेप बढ़ने से आर्थिक स्थिरता प्रभावित होगी।

प्रोविजनिंग बेहतर: 12 फरवरी 2018 को रिजर्व बैंक ने फंसे कर्ज यानी एनपीए के नियमों में जो संशोधन किए उससे एनपीए की पहचान और प्रोविजनिंग बेहतर हुई है।

पीसीए उचित कदम: सरकारी बैंकों कि पूंजी बढ़ाने के लिए और कदम उठाने की जरूरत है। पीसीए के लिए रिजर्व बैंक ने जो कदम उठाए हैं वे उचित हैं।

एनपीए का समाधान: नए दिवालिया कानून और कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के गठन से डेढ़ साल में बड़ी मात्रा में एनपीए का समाधान होने की उम्मीद है।

बैंकों में गवर्नेंस: सरकारी बैंकों में गवर्नेंस सुधारने के लिए आरबीआई के पास पर्याप्त अधिकार नहीं हैं।

रुपया मजबूत होने पर रिजर्व फंड ही काम आता है

आरबीआई के मुनाफे का ज्यादा हिस्सा करेंसी की वैल्यू गिरने से आता है। रुपया मजबूत होने पर उसके इसी फंड से भरपाई होती है। आपात रिजर्व में कुछ रकम रख कर आरबीआई पूरा मुनाफा सरकार को दे देता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/rbi39s-ratings-will-decrease-by-paying-money-to-the-government-rajan-021124-3443619.html

घरेलू रसोई में मेथनॉल से बनेगा खाना, पायलट प्रोजेक्ट पर चल रहा है काम


नीति आयोग मेथनॉल को घरों में रसोई के ईंधन के रूप में बढ़ावा देना चाहता है। इसके लिए वह उत्तर प्रदेश और असम में मेथनॉल से चलने वाले गैस स्टोव का वितरण करेगा। उत्तर प्रदेश में 20,000 और असम में 50,000 स्टोव बांटे जाएंगे। नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसका मकसद स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि असम पेट्रो कॉम्लेक्स में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 500 घरों में मेथनॉल कुकिंग स्टोव बांटे गए हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में इनका वितरण किया जाएगा।

सारस्वत ने बताया कि मेथनॉल कुकिंग स्टोव बनाने के लिए बेंगलुरु और असम में प्लांट लगाए जाएंगे। इसकी टेक्नोलॉजी स्वीडन की कंपनी से ली गई है। इंडस्ट्री में इस्तेमाल के लिए बड़े स्टोव का जब तक देश में निर्माण शुरू नहीं होता तब तक उनका आयात किया जाएगा। मेथनॉल रंगहीन और ज्वलनशील तरल होता है। ऊर्जा और केमिकल इंडस्ट्री में इसका इस्तेमाल ज्यादा होता है।

सारस्वत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख रह चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोल इंडिया ने कोयले से मेथनॉल उत्पादन के लिए 14 ब्लॉक की पहचान की है। 2022 तक इसका उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि 2022 तक हमें सालाना 1 करोड़ टन मेथनॉल की जरूरत होगी। मेथनॉल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल चीन में होता है। वहां वाहनों के साथ रसोई के ईंधन के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

भारत में तीन कंपनियां इसका उत्पादन करती हैं। यह 1.2 किलो के कंटेनर में मिलता है। एक एलपीजी सिलिंडर के बराबर ईंधन के लिए ऐसे 18 कंटेनर की जरूरत होगी। ऊर्जा की वैल्यू के हिसाब से 14 किलो एलपीजी 20 किलो मेथनॉल के बराबर होता है।

नीति आयोग मेथनॉल वाले 50,000 स्टोव असम में और 20,000 स्टोव यूपी में बांटेगा

वाहनों के लिए मेथनॉल मिश्रित पेट्रोल जरूरी होगा

सारस्वत ने बताया कि पेट्रोल में 15% मेथनॉल मिलाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। आयोग जल्दी ही इसका कैबिनेट नोट तैयार करके भेजेगा। यात्री वाहनों के लिए मेथनॉल मिश्रित पेट्रोल जरूरी होगा। इससे पेट्रोल की कीमत भी 3-4 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी। सड़क परिवहन मंत्रालय मेथनॉल से चलने वाली बसें भी शुरू करेगा। शुरू में इनका आयात किया जाएगा। ये बसें 6 महीने में देश में चलने लगेंगी।

दुनिया में 11 करोड़ टन मेथनॉल का उत्पादन

दुनिया में मेथनॉल के करीब 90 प्लांट हैं। इनकी उत्पादन क्षमता 11 करोड़ टन है। भारत में सबसे ज्यादा उत्पादन जीएनएफसी करती है। इसकी क्षमता 1.85 लाख टन सालाना है।

आधा से ज्यादा मेथनॉल चीन इस्तेमाल करता है

देश 2000 में 2015 में

खपत खपत

चीन 12% 54%

उ. अमेरिका 33% 11%

यूरोप 22% 10%



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/methanol-will-be-made-in-domestic-kitchen-work-on-pilot-project-021120-3443618.html

रेनो इंडिया ने 5 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया


रेनो इंडिया ने हाल ही में 5,00,000 यूनिट्स की बिक्री का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ कंपनी इस उपलब्धि को हासिल करने वालेे सबसे तेजी से विकसित होते आॅटोमोबाइल ब्रांड्स की सूची में शामिल हो गई है। भारत रेनो के लिए महत्वपूर्ण बाजार है और कंपनी ने ’भारत के लिए स्पष्ट दीर्घकालिक रणनीति’ तय की है।

रेनो की देश में एक आधुनिक मैन्युफैक्चरिंग सुविधा, एक विश्वस्तरीय टेक्नोलाॅजी सेंटर है। यह एक मात्र विश्वस्तरीय ब्रांड है जिसके भारत में 2 डिज़ाइन सेंटर हैं। इस मौके पर रेनो ने दिसंबर के लिए विशेष आॅफर पेश किए गए हैं। केडब्ल्यूआईडी पर रेनो ने अन्य फायदों के साथ सीमित अवधि के लिए 0 फीसदी ब्याज दर के स्पेशल फाइनेंस आॅफर का ऐलान किया है। 98 फीसदी लोकेलाइज़ेशन पर निर्मित केडब्ल्यूआईडी अब तक की सबसे सफल ‘भारत निर्मित’ कार है जिसने भारत में छोटी कारों के सेगमेंट में नई क्रांति ला दी है। भारत में इसकी 2,75,000 से अधिक कारें बेची जा चुकी हैं। रेनो ने हाल ही में नई केडब्ल्यूआईडी 2018 फीचर लोडेड रेंज का लाॅन्च किया जो मैनुअल एवं आॅटोमेटेड ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। इस जश्न के मौके पर डस्टर के 2 नए वेरिएन्ट्स पेश किए गए हैं, एक पेाट्रेल-आरएक्सएस और एक एएमटी डीज़ल-आरएक्सएस एएमटी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/reno-india-crosses-sales-of-5-lakh-units-021115-3443617.html

भारत को वर्ल्ड टीम स्नूकर चैंपियनशिप में तीन मेडल


नई दिल्ली| भारत ने वर्ल्ड टीम स्नूकर चैंपियनशिप में तीन मेडल जीते। भारत की एमी कमानी आैर विद्या पिल्लई ने महिला टीम इवेंट में सिल्वर जीता। वहीं, अालोक कुमार और रफत हबीब ने मास्टर्स कैटेगरी में सिल्वर मेडल हासिल किया। जबकि दिव्य शर्मा और आयुष कुमार ने पुरुष डबल्स में ब्राॅन्ज मेडल अपने नाम किया। भारतीय खिलाड़ियों ने चैंपियनशिप में तीन कैटेगरी में हिस्सा लिया और तीनों में मेडल जीते।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - india won three medals in world team snooker championships

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/india-won-three-medals-in-world-team-snooker-championships-021111-3443620.html

डोकलाम के पास चीन के इन्फ्रास्ट्रक्चर पर संसदीय समिति ने जताई चिंता


एजेंसी|नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय के मामलों की संसदीय समिति ने चीन के साथ सीमा विवाद के कारण बने डोकलाम के पास चीन की अधोसंरचना को लेकर चिंता जाहिर की है। समिति ने कहा कि यह चिंताजनक है कि इस त्रिकोणीय जंक्शन के करीब चीन के “असुविधाजनक’ बुनियादी ढांचे को अभी तक खत्म नहीं किया गया है। भारत और चीन के बीच पिछले साल 13 दौर की राजनयिक स्तर की चर्चा के बाद डोकलाम का विवाद सुलझा था। समिति ने चीनी घुसपैठ को भारत के सुरक्षा हितों को गंभीर रूप से प्रभावित करने वाला मुद्दा बताते हुए भारत, भूटान और चीन के त्रिकोणीय जंक्शन में स्थिति को एकतरफा रूप से बदलने के लिए स्पष्ट लेकिन असफल प्रयास किया गया। समिति ने चीन और भूटान के बीच सीमावर्ती बातचीत के 24 दौर का भी जिक्र किया।

नसीरुद्दीन शाह ने विराट कोहली को दुनिया का सबसे घटिया बर्ताव करने वाला खिलाड़ी बताया

एजेंसी|नई दिल्ली. नसीरुद्दीन शाह ने क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में एक फेसबुक पोस्ट में कहा है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे घटिया बर्ताव करने वाले खिलाड़ी भी हैं। नसीरुद्दीन ने सोमवार को एक पोस्ट में लिखा, “उनकी (विराट की) क्रिकेट की प्रतिभा उनके अहंकार और गुरूर के तले दबी हुई है... और वैसे बता दूं कि मेरा देश छोड़ कर जाने का कोई इरादा नहीं है।” उनका इशारा विराट कोहली के कुछ हफ्तों पहले सोशल मीडिया पर एक फैन को लेकर कमेंट की ओर था। विराट ने एक फैन को भारत छोड़कर चले जाने के लिए कह दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/parliamentary-committee-on-china39s-infrastructure-near-dokalam-has-expressed-concern-021107-3443622.html

नए विधेयक में पीड़िता के अनुरोध पर मजिस्ट्रेट से जमानत का प्रावधान


संसद में रफाल और अन्य मुद्दों पर हंगामे के बीच सोमवार को लोकसभा में तीन तलाक पर बदलाव के साथ नया विधेयक पेश किया गया। इसमें मुस्लिम समाज में तीन तलाक की प्रथा को गैर-कानूनी और गैर-जमानती अपराध बनाने संबंधी पुराने विधेयक के कुछ प्रावधानों में अहम बदलाव किया गया है। लोकसभा में पिछले साल 28 दिसंबर को तीन तलाक विधेयक पारित हुआ था और कुछ प्रावधानों को लेकर विपक्ष के विरोध के कारण यह राज्यसभा में लंबित है। सरकार ने इस बीच कई दलों और जानकारों से चर्चा कर प्रावधानों में संशोधन करते हुए 19 सितंबर 2018 को इस संबंध में एक अध्यादेश जारी किया था।

रविशंकर प्रसाद ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के तीन तलाक को असंवैधानिक करार देने के बावजूद मुस्लिम समाज में महिलाओं को मामूली वजहों से यहां तक कि वॉट्सएप पर तीन तलाक देने के मामले सामने आ रहे हैं। मुस्लिम महिलाओं की पीड़ा को दूर करने के लिए कानून जरूरी है।

उधर, दोनों सदनों में अलग-अलग मुद्दों पर हंगामे के कारण लगातार चौथे दिन भी कामकाज में बाधा पहुंची। राज्यसभा में कोई कामकाज नहीं हो सका जबकि लोकसभा में सरकार ने शोर के बीच ही ट्रांसजेंडरों के अधिकार संरक्षण संबंधी विधेयक पारित कराया। कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में गलतबयानी का आरोप लगाते हुए सरकार को घेरने की कोशिश की।

संसद में हंगामा जारी, चौथे दिन भी कामकाज में हुई बाधा

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर टीडीपी सांसद नरामाली शिवप्रसाद छत्रपति शिवाजी के गेटअप में संसद पहुंचे।

पहले नहीं होती थी जमानत

पुराने विधेयक में पुलिस किसी की भी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर सकती थी। साथ ही इसमें जमानत की कोई गुंजाइश नहीं थी। नए विधेयक में अपराध गैर जमानती ही है, लेकिन पीड़िता के अनुरोध पर सुनवाई के बाद यदि मजिस्ट्रेट को लगता है कि आरोपी को जमानत देने के उपयुक्त आधार हैं तो वह जमानत दे सकता है। इसके अलावा यह भी प्रावधान किया गया है कि सिर्फ पीड़िता प|ी, उससे खून का रिश्ता रखने वालों और शादी से बने उसके संबंधियों की शिकायत पर ही मामला दर्ज किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
New Delhi News - provision of bail from magistrate on request of the victim in new bill

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/provision-of-bail-from-magistrate-on-request-of-the-victim-in-new-bill-021103-3443621.html

स्कॉलरशिप : 28 फरवरी तक करें आवेदन


नई दिल्ली| दिल्ली सरकार की आेर से एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स को दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए 28 फरवरी तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके तहत 1 से 5वीं (केवल पास मार्क्स), 6 से 12 वीं (50 प्रतिशत से अधिक मार्क्स) वाले अप्लाई कर सकते हैं। सालना इनकम 60 हजार से कम होना चाहिए। ऐसे स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस 100 प्रतिशत रिफंड किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/union-territory/new-delhi/news/scholarship-up-to-28th-february-application-021059-3443607.html




Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Accounts & Finance Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Faculty & Teaching Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Telangana Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Chhattisgarh Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Law & Judiciary Jobs / Opportunities / Career
Odisha Jobs / Opportunities / Career
Management Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Government Schemes
News
Admit Card
Career
Bihar
Study Material
DATA
Technology
Public Utility Forms
Employment News
Sample Question Paper
Exam Result
Scholorship
State Government Schemes
Syllabus
Festival
Wallpaper
Coupons
Bank IFSC
Election
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com