Patrika : Leading Hindi News Portal - Automobile #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Automobile

http://api.patrika.com/rss/automobile-news 👁 2097

Creta को टक्कर देगी Kia SP Concept SUV, जल्द शुरू हो रहा ट्रायल प्रोडक्शन


दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी किया मोटर्स ( kia Motors ) जल्द ही भारत में अपनी पहली एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी ( SP Concept SUV ) का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है और उम्मीद की जा रही है कि इसी माह ये कार्य शुरू हो जाएगा। किया मोटर्स भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इस साल के बीच में अपनी नई कार लॉन्च कर सकती है। यहां जानें किया एसपी कॉन्सेप्ट कैसी होगी और इसके फीचर्स कैसे होंगे।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एसयूवी में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन दिए गए हैं। इसी के साथ इस एसयूवी में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिए जाएंगे। किया मोटर्स आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में ट्रायल प्रोडक्शन शुरु करने वाली है। किया मोटर्स के एसयूवी खरीदारों के अनुसार कार का निर्माण किया जाएगा। इस कार को दुनिया के कई हिस्सों में बेचा जाएगा। इसी के साथ इस कार को ऑस्ट्रेलि, चीन और अमेरिका के बाजारों में भी उतारा जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, किया मोटर्स न्यूयॉर्क ऑटो शो 2019 में अप्रैल में इस कार को पेश कर सकती है। इंटीरियर की बात की जाए तो भारत में आने वाली इस कार में कलर कोडेट इंटीरियर दिया जाएगा। इसी के साथ कार में शानदार इंफोटेंटमेंट सिस्टम भी दिया जाएगा।

इस प्लांट में प्रति वर्ष तीन लाख गाड़ियों का प्रोडक्शन किया जा सकता है। अब किया मोटर्स जल्द ही अपनी अपकमिंग कारों के लिए पूरे देश में सेल्स नेटवर्क स्थापित करने जा रही है। किया मोटर्स इंडिया के हैड ने बताया कि कंपनी जल्द से जल्द इस प्लांट को पूरी तरह शुरू करने वाली है। इस प्लांट में सबसे पहले मॉडल एसपी2आई कारों का ट्रायल प्रॉडक्शन शुरू होगा। भारत में लॉन्च होने के बाद किया एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा, निसान किक्स, मारुति सुजुकी एस क्रॉस और रेनॉल्ट डस्टर जैसी कारों से हो सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/kia-sp-concept-suv-will-gives-hard-competition-to-creta-4011728/

Range Rover में चलती हैं किम शर्मा, कभी इस क्रिकेटर से था अफेयर


बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस और मॉडल किम शर्मा ( kim sharma ) आज अपना 39वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। 21 जनवरी, 1980 को पटना, बिहार में जन्मी किम शर्मा ने 2000 में 'मोहब्बतें' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया। किम शर्मा ने फिदा, नेहले पे देहला, टॉम डिक एंड हैरी, मनी है तो नही है, यकीन, छोड़ो न यार, कुड़ियों का है जमाना, ताजमहल, पद्मश्री लालू प्रसाद यादव, जिंदगी रॉक्स और मगधीरा जैसी फिल्मों में काम किया है। आज हम आपको उनके जन्मदिन के मौके पर उन कारों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें किम शर्मा चलती हैं।

लैंड रोवर रेंज रोवर ( Land Rover Range Rover )
इंजन और पावर की बात की जाए तो रेंज रोवर में 4999 सीसी का 8 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 544 बीएचपी की पावर और 680 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये एसयूवी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। माइलेज की बात की जाए तो ये एसयूवी 7.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 225 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। ये कार सिर्फ 5.8 सेकंड में 0 से 100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है। इस कार में 7.8 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। 5 सीटर वाली इस एसयूवी में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन, इंजन स्टॉर्ट स्टॉप बटन, एलॉय व्हील, पावर विंडो, एसी, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर व्यू मिरर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो एसयूवी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग, ईबीडी, सेंट्रल लॉक, पार्किंग सेंसर, ब्रेक असिस्ट, पावर डोर लॉक और चाइल्ड सेफ्टी लॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो ये इस एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत लगभग 2 करोड़ रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/kim-sharma-luxury-car-collection-4011452/

बैकग्राउंड डांसर से सुपरस्टार बने सुशांत स‍िंह राजपूत आज चलाते हैं ये शानदार CAR-BIKE


बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत आज अपना 33वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। 21 जनवरी, 1986 को पटना, बिहार में जन्मे सुशांत ने 2008 में टेलीविजन की दुनिया में 'किस देश में है मेरा दिल' से कदम रखा और उसके बाद 2013 में 'काय पो छे' बॉलीवुड में डेब्यू किया। सुशांत ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। एक्टिंग के साथ-साथ सुशांत को लग्जरी कारों और बाइक का भी शौक है और आज हम आपको उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी कार-बाइक के बारे में बता रहे हैं।

मसेराटी क्वाट्रोपोर्टे ( Maserati Quattroporte )
इंजन और पावर की बात की जाए तो मसेराटी क्वाट्रोपोर्टे में 3799 सीसी का 8 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 523 बीएचपी की पावर और 710 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर में 11.76 किमी का माइलेज दे सकती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 310 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। ये कार सिर्फ 4.7 सेकंड में 0 से 100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है। इस कार में 80 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। 5 सीटर वाली इस कार में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग, ईबीडी, सेंट्रल लॉक, पार्किंग सेंसर, ब्रेक असिस्ट, पावर डोर लॉक और चाइल्ड सेफ्टी लॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात की जाए तो मसेराटी क्वाट्रोपोर्टे की एक्स शोरूम कीमत लगभग 2 करोड़ रुपये है।

बीएमडब्ल्यू के1300 आर ( BMW K1300R )
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 170 बीएचपी की पावर और 140 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये बाइक 266 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। वहीं ये बाइक सिर्फ 2.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 25.09 लाख रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/popular-cars-bikes-news/sushant-singh-rajput-luxury-car-and-bike-collection-4010979/

Maruti Suzuki की इस कार ने बनाया रिकॉर्ड, 19 सालों से लगातार मचा रही है धमाल


देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी वैगनआर ( Maruti Suzuki wagonr ) भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली कारों में से एक है। हाल ही में वैगनआर ने अब 22 लाख से ज्यादा यूनिट सेल करने का रिकॉर्ड बनाया है। आइए जानते हैं इस कार से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां।

ये भी पढ़ें- इस मामले में बॉलीवुड स्टार्स को भी टक्कर देते हैं ये भोजपुरी गायक पवन सिंह, देखे शानदार कार कलेक्शन

मारुति वैगनआर को फरवरी, 2000 में लॉन्च किया गया था और उसके बाद से अब 19 साल में मारुति सुजुकी ने इतनी वैगनआर बेची हैं। मिली जानकारी के अनुसार, लगभग 19 सालों वैगनआर की 22,14,544 यूनिट बिकीं हैं। प्रति माह के हिसाब से औसतन 9,754 वैगनआर बिकी हैं। सबसे ज्यादा वैगनआर की बिक्री एक महीने में जून 2014 में हुई थी जो कि 17,119 यूनिट थी। मारुति सुजुकी वैगनआर को ग्राहकों ने हमेशा पसंद किया है और ये छोटी फैमिली के लिए सबसे ज्यादा शानदार कार बनी हुई है। अब मारुति सुजुकी वैगनआर Maruti Suzuki WagonR ने 22 लाख यूनिट सेल करने का आंकड़ा पार किया है। वहीं वैगनआर ने साल 2016 में एक साल के अंदर सबसे ज्यादा वैगनआर बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। इस साल में जनवरी से दिसंबर के बीच 1,73,286 वैगनआर बिकीं।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो नई वैगनआर में 1 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 68 पीएस की पावर और 90 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस इंजन काफी ज्यादा दमदरा है। इसी के साथ वीएक्सआई वेरिएंट में ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प भी मिल सकता है और एलएक्सआई वेरिएंट सीएनजी के विकल्प के साथ भी आएगा।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी वैगनआर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 4.15 लाख रुपये से लेकर 5.39 लाख रुपये है। अब जल्द ही वैगनआर का नया वेरिएंट भारत में लॉन्च होने वाला है, जिसकी कीमत अधिक हो सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/maruti-suzuki-make-a-record-sold-22-lakhs-wagon-r-unit-4007922/

बलेनो को टक्कर देगी TATA की ये नई कार, जानें कब होगी लॉन्च


देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ( Tata Motors ) भारत में अपनी पहली प्रीमियम हैचबैक कार Tata Aquilla लॉन्च करने जा रही है। फिलहाल ये कंफर्म नहीं है कि इस कार का नाम Tata Aquilla ही होगा। इस कार को ऑटो एक्सपो 2018 में टाटा 45एक्स ( tata 45x ) कोड नाम के साथ पेश किया जा चुका है। हाल ही में ये कार टेस्टिंग के दौरान देखी गई, जिससे पता चला है कि ये कार कैसी होगी।

हाल ही में टाटा की ये कार टेस्टिंग के दौरान देखी गई है, जिसकी लीक हुई तस्वीरों के हिसाब से लुक के बारे में बता चला है। इस कार में एलईडी डीआरएल, स्लीक प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी टेल लैम्प्स, 3 डायमेंशनल फ्रंट ग्रिल, पिलर माउंटेड रियर डोर हैंडल, पावर फोल्डिंग मिरर्स, 16 इंच व्हील और हनीकॉम्ब ग्रिल दी गई है। इस कार के बेस वेरिएंट में ब्लैक इंटीरियर, टॉप वेरिएंट में ड्यूल टोन इंटीरियर मिलेगा। इस कार में रियर एडजेस्टेबल सीट्स दी गई हैं। फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपॉर्ट, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, 4 स्पीकर और 4 ट्विटर्स विद हार्मन कार्डन म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस बाइक में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया जा सकता है। दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होकर आएंगे।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस कार की कीमत के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन उम्मीद के हिसाब से इसकी कीमत 5 से 8 लाख रुपये हो सकती है। बाजार में आने के बाद टाटा की इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो से हो सकता है। इस कार को जुलाई-अगस्त के बीच लॉन्च किया जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/tata-45x-car-will-launch-in-india-4007364/

फीचर्स के मामले में लग्जरी कारों को भी टक्कर देती हैं ये Bikes


टू-व्हीलर के मामले में भारत दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। आज के समय में दुनिया की बड़ी-बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक बेहतरीन बाइक्स लॉन्च कर रही हैं और इनमें से कुछ बाइक्स की कीमत बहुत ही अधिक है। अगर आपको भी महंगी बाइक्स खरीदने का शौक है तो आज हम आपको भारत में बिकने वाली सबसे महंगी पांच बाइक्स के बारे में बता रहे हैं।

बीएमडब्ल्यू एचपी4 रेस ( BMW HP4 Race ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक का इंजन 215 एचपी की पावर और 120 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 85 लाख रुपये है। ये बाइक सिर्फ रेसिंग ट्रैक पर ही चलाई जा सकती है। सामान्य सड़कों पर इस बाइक को नहीं चलाया जा सकता है।

कावासाकी निंजा एच2 आर ( 2019 Kawasaki Ninja H2R ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 998 सीसी का सुपरचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो कि 326 एचपी की पावर और 165 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 72 लाख रुपये है। ये भारत की दूसरी सबसे महंगी बाइक है।

डुकाटी पैनिगल वी4 आर ( Ducati Panigale V4 R ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 998 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 221 एचपी की पावर 111 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस ये बाइक भारत की तीसरी सबसे महंगी बाइक है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 51.87 लाख रुपये है।

डुकाटी पैनिगल 1299 एफई ( Ducati Panigale 1299 FE ) डुकाटी ये धांसू स्पोर्ट्स बाइक भारत की चौथी सबसे महंगी बाइक है। इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 1285 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 209.4 एचपी की पावर और 142 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 51.82 लाख रुपये है।

हार्ले डेविडसन सीवीओ ( harley davidson cvo ) हार्ले डेविडसन की ये लग्जरी क्रूजर बाइक है जो कि भारत की पांचवीं सबसे महंगी बाइक है। इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 1923 सीसी का दमदार इंजन दिया गया है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 50.51 लाख रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/five-best-super-bikes-with-luxury-features-in-india-4006626/

भारत में बंद हुई Honda की ये शानदार Bike, इसकी जगह आएगी ये नई बाइक


जापान की जानी-मानी बाइक निर्माता कंपनी होंडा ( Honda ) ने भारत में अपनी शानदार स्पोर्ट्स टूरर बाइक होंडा सीबीआर 650 एफ ( Honda CBR650F ) बंद कर दी है। होंडा ने इससे पहले इस बाइक को इंटरनेशनल बाजार में 2019 Honda CBR650R से रिप्लेस भी किया था। ये सीबीआर 650 आर बाइक सीबीआर650एफ का ही अपडेटेड वेरिएंट है।

सीबीआर650एफ भारत में होंडा की इकलौती मिडलवेट स्पोर्ट्स टूरर बाइक थी। अब इंटरनेशनल मार्केट की तरह होंडा भारत में भी इसकी जगह सीबीआर650आर को लॉन्च करेगी। पिछले साल नवंबर में हुए EICMA शो में होंडा सीबीआर650आर को शोकेस किया गया था। ये बाइक पुरानी बाइक से ज्यादा स्पोर्टी है। इस बाइक की स्टाइलिंग होंडा की फ्लैगशिप बाइक फायरब्लेड जैसी है। सीबीआर650एफ के कंपेरिजन में इस अपडेट बाइक में ज्यादा पावर, लेटेस्ट फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगा।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए होंडा सीबीआर650आर में 649 सीसी का लिक्विड कूल्ड इन लाइन 4 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 95 बीएचपी की पावर और 64 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस ये बाइक BS VI के अनुकूल है। इस बाइक में 15.4 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

होंडा की इस ये मोटरसाइकिल ग्रैंड प्रिक्स रेड और मैट गनपाउडर ब्लैक मेटेलिक कलर में उपलब्ध होगी। कीमत की बात की जाे तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 8 से 8.5 लाख रुपये तक हो सकती है। लॉन्चिंग के बाद भारतीय बाजार में इस बाइक का मुकाबला कावासाकी निंजा 650 ( Kawasaki Ninja 650 ) से हो सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/honda-cbr650f-production-stop-in-india-4005848/

इस मामले में बॉलीवुड स्टार्स को भी टक्कर देते हैं ये भोजपुरी गायक पवन सिंह, देखे शानदार कार कलेक्शन


आज हम आपको भोजपुरी स्टार पवन सिंह ( Pawan Singh ) के बारे में बता रहे हैं जिनके गाने को यूट्यूब 24 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिले हैं। ये गाना पवन सिंह और काजल राघवानी के ऊपर फिल्माया गया 'छलकता हमरो जवनिया ए राजा'है। पवन सिंह का गाना फिर से अच्छा खासा वायरल हो रहा है। आज हम आपको पवन सिंह के कार कलेक्शन के बारे में बता रहे हैं जो कि बेहद ही शानदार है। 6 मार्च, 1986 को आरा, बिहार में जन्मे पवन सिंह गायक और अभिनेता दोनों हैं। पवन सिंह मर्सिडीज-बेंज, महिंद्रा स्कॉर्पियो और टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी कारों में चलते हैं।

टोयोटा फॉर्च्यूनर ( Toyota Fortuner )
इंजन और पावर की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर में 2982 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 169 बीएचपी की पावर और 360 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये एसयूवी प्रति लीटर में 13 किमी का दमदार माइलेज दे सकती है। अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो ये एसयूवी 176 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है और मात्र 9.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो ये एसयूवी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 32 लाख रुपये है।

मर्सिडीज-बेंज जीएलई 205 डी ( Mercedes-Benz GLE 250 D)
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 2143 सीसी का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन है जो कि 201 बीएचपी की पावर और 500 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 9 स्‍पीड ऑटोमैट‍िक ट्रांसमिशन से लैस ये कार ऑल व्हील ड्राइव है। ये कार सिर्फ 8.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी अधिकतम रफ्तार 212 किमी प्रति घंटा है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर में 17.9 किमी का माइलेज दे सकती है।फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, एलॉय व्हील, पावर विंडो, एसी, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर व्यू मिरर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, पार्किंग सेंसर, ब्रेक असिस्ट, पावर डोर लॉक और सेंट्रल लॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात की जाए तो इस कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 75 लाख रुपये से 85 लाख रुपये तक है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो ( Mahindra Scorpio )
इंजन और पावर की बात की जाए तो स्कॉर्पियो में 2523 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 75 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इसी के साथ स्कॉर्पियो में 2179 सीसी का सीआरडीआई इंजन दिया गया है जो कि 120 बीएचपी की पावर और 280 एनएम का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो स्कॉर्पियो की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 10 लाख से लेकर 17 लाख रुपये तक है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/pawan-singh-lifestyle-and-car-collection-4002723/

ट्रेकिंग के दौरान आपके स्मार्टफोन को ऐसा रख सकते हैं सुरक्षित


नई दिल्ली: बहुत से लोगों को आउटिंग पर जाने का शौख होता है ऐसे में आप जब भी कभी ट्रेकिंग वगैरह पर जाते हैं तो आप अपने साथ स्मार्टफोन को भी ले जाते हैं ऐसे में जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो ये है कि ट्रेकिंग के दौरान आपके स्मार्टफोन को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है। तो आज इस खबर में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि कैसे ट्रेकिंग के दौरान आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं और इसे ख़राब होने से बचा सकते हैं।

सेल्फी स्टिक: जब भी आप आप ट्रेकिंग पर जाते हैं तो सेल्फी खींचना नहीं भूलते हैं ऐसे में कई बार ऐसा होता है जब आपका स्मार्टफोन हाथ से छूटकर जमीन पर गिर जाता है, इस स्थिति से बचने के लिए आपको हमेशा सेल्फी स्टिक को अपने साथ रखना चाहिए इससे आप स्मार्टफोन को सुरक्षित रखते हुए अच्छे फोटो क्लिक कर सकते हैं।

वाटरप्रूफ कैरी बैग: आप जब भी ट्रेकिंग पर बाहर जाते हैं तो अपने साथ वाटरप्रूफ कैरी बैग रखना ना भूलें क्योंकि बारिश के दौरान ये आपके स्मार्टफोन को गीला होने से बचाता है।

टेम्पर्ड ग्लास: ध्यान रखें कि जब आप ट्रेकिंग करने के लिए जा रहे हों तब आप अपने स्मार्टफोन पर टेम्पर्ड ग्लास लगवाना ना भूलें। दरअसल आपका फोन कभी भी हाथ से गिर सकता है ऐसे में अगर टेम्पर्ड गिलास इसके ऊपर चढ़ा होगा तो इसकी स्क्रीन टूटने से बच जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/automobile-news/keep-your-smartphone-safe-from-outing-4002411/

अगर आपकी कार में है Airbag तो भूलकर भी न करें ये काम


आज के समय में लगभग सभी कारों में सेफ्टी के लिए एयरबैग्स दिए जाने लगे हैं। दुर्घटना के वक्त एयरबैग्स इंसान को चोट लगने से बचाते हैं और एक तरह ये जान बचाने का कार्य करते हैं। सरकार ने भी सभी कार निर्माता कंपनियों से कारों में एयरबैग्स और एबीएस सेफ्टी फीचर्स लगाना अनिवार्य किया हुआ है। एक तरह ये कहा जा सकता है कि कारों में एयरबैग्स का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आप भी कोई नई कार खरीदने जा रहे हैं तो ये सुनिश्चित कर लें कि उसमें एयरबैग लगे हुए हैं या नहीं अगर उसमें एयरबैग नहीं तो ऐसी कार न हीं खरीदें। आज हम आपको एयरबैग से लैस कारों के बारे में कुछ जरूरी जानकारी दे रहे हैं। ऑटोमोबाइल कंपनिया कार में कम से कम 2 एयरबैग दे रही हैं और उसके साथ-साथ कई कारों में 7-8 या उससे भी ज्यादा एयरबैग्स दिए जाते हैं। कार की कीमत और उसके वेरिएंट के हिसाब से ये सब तय किया जाता है। आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो एयरबैग से लैस कारों में कभी भी नहीं करनी चाहिए।

कार में सफर करते वक्त सीट बेल्ट पहनना बहुत ज्यादा जरूरी है, लेकिन आप जब भी किसी एयरबैग से लैस कार में बैठ रहे हैं तो उसमें सीट बेल्ट पहनना कभी न भूलें, क्योंकि अगर सीट बेल्ट नहीं पहनी होगी तो एक्सीडेंट होने पर एयरबैग्स नहीं खुलेंगे। एयरबैग्स और सीटबेल्ट का सीधा-सीधा कनेक्शन होता है, जो कि एक साथ काम करता है। एयरबैग्स वाली कार में स्टीयरिंग के करीब होकर नहीं बैठना चाहिए। इससे क्या होता है कि अगर टक्कर होने पर एयरबैग्स खुलेंगे तो ड्राइवर को तेज झटका लग सकता है। साइड एयरबैग्स वाली सीट पर कवर नहीं लगाना चाहिए। इससे क्या होता है कि टक्कर लगने पर एयरबैग्स खुल नहीं पाते हैं। एयरबैग्स वाली कार में डैशबोर्ड पर सजावटी सामान नहीं रखना चाहिए। टक्कर लगने पर एयरबैग्स में इससे दिक्कत आ सकती है और वो नहीं खुल पाएंगे। कई बार क्या होता है कि लोग डैशबोर्ड पर आराम करने के लिए पैर रख देते हैं, लेकिन एयरबैग्स वाली कार में ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/avoid-these-things-in-the-cars-with-airbags-4002303/

किसी लग्जरी SUV जैसी है नई 2019 Maruti Wagon R, यहां जानें सबकुछ


मारुति सुजुकी शानदार हैचबैक कार मारुति सुजुकी वैगनआर ( Maruti Suzuki Wagon r ) को नए अवतार में लॉन्च करने वाली है। हाल ही में नई वैगनआर का टीजर जारी किया गया है, जिससे इस कार के लुक के बारे में बता चल रहा है। नई वैगन आर को मारुति सुजुकी अरीना डीलरशिप से बेचा जाएगा। मारुति सुजुकी वेबसाइट और डीलरशिप से नई वैगनआर को सिर्फ 11 हजार रुपये देकर बुक किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसी है ये कार और कैसे हैं इसके फीचर्स...

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो नई वैगनआर में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि 83 बीएचपी की पावर और 113 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। दूसरा वर्तमान वाली 1 लीटर का इंजन दिया जाएगा जो कि 68 पीएस की पावर और 90 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड ऑटोमैटिक और मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होंगे। नई वैगनआर 7 अलग-अलग वेरिएंट में उपलब्ध होगी। जिसके तीन वेरिएंट 1 लीटर इंजन वाले होंगे और 4 वेरिएंट 1.2 लीटर इंजन वाले होंगे।

लुक और डिजाइन
लुक की बात की जाए तो नई वैगनआर का साइड लुक मस्क्युलर है। ये कार पहले के मुकाबले दमदार है, जिसके सी पिलर में एक ब्लैक प्लास्टिक पार्ट है। ये कार स्लिम दिखती है और इस पर फ्लोटिंग रूफ इफेक्ट है। नई वैगनआर का फ्रंट टॉल बॉय डिजाइन में है, जिसमें रैक्टैंगुलर ग्रिल, स्टाइलिश हेडलैम्प्स, बैज विद क्रोम स्ट्रिप, स्टाइलिश टेल लैम्प्स दी गई हैं। इस कार का रियर लुक काफी प्रीमियम है। हर्टेक प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई नई वैगन आर का वजन पहले के मुकाबले 50 से 65 किलो कम है। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो नई मारुति सुजुकी वैगनआर में ईबीडी, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड वॉर्निंग, ईबीडी और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी वैगनआर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 4.5 लाख से 5.5 लाख रुपये हो सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/maruti-suzuki-wagon-r-teaser-video-release-4002043/

बदल गए है टू-व्हीलर इंश्योरेंस के नियम, अब चुकाने होंगे इतने पैसे


नई दिल्ली: इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने टू-व्हीलर्स इंश्योरेंस से रिलेटेड रूल्स बदल दिये हैं। अब कार या टू-व्हीलर्स खरीदते समय ही 3 या 5 साल के लॉन्ग टर्म थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को लेना अनिवार्य हो चुका है। यानि अब वाहन खरीदते समय खरीदारों को ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इसीलिए आज हम आपको अपनी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है बताने के साथ ये भी बताएंगे कि नई गाड़ी खरीदते समय आपको कितने रुपये देने होंगे। साथ ही आप शिकायत कैसे कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी क्या होता है:

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह थर्ड पार्टी के बीमा से संबंधित है। जब गाड़ी से कोई एक्सीडेंट होता है तो कई बार इसमें बीमा कराने वाला व बीमा कंपनी के अलावा एक तीसरा पक्ष भी इससे प्रभावित होता है। यह प्रावधान इसी तीसरे पक्ष यानी थर्ड पार्टी के दायित्वों को पूरा करने के लिए बनाया गया है।

बाइक के लिए कितना देना होगा प्रीमियम-

  • 75 cc इंजन तक की बाइक के लिए 1045 रुपये देने पड़ेंगे।
  • 75 से 150 cc इंजन वाली बाइक के लिए 3285 रुपये देने पड़ेंगे।
  • 150 से 350 cc इंजन वाली बाइक के लिए 13034 रुपये देने पड़ेंगे।
  • यहां जानने लायक बात ये है कि फोर- व्हीलर के लिए जहां इंश्योरेंस तीन साल का है, वहीं टू-व्हीलर के लिए यह 5 सालों का है।

अगर आपको पॉलिसी से रिलेटेड किसी फ्रॉड की शिकायत करनी है तो आप इरडा में शिकायत कर सकते हैं। सबसे पहले आपको बीमा कंपनी के शिकायत निवारण अधिकारी से संपर्क जरूर करना चाहिए। वहां से हल न मिलने पर आप इरडा के टोल फ्री नंबर - 155255 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा डॉक्युमेंट्स के साथ इरडा की email id - complaints@irdai.gov.in पर भी शिकायत भेज सकते हैं। और अगर फिर भी समस्या का समाधान न मिले तो तो आप बीमा लोकपाल तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/two-wheeler-insurance-rules-change-know-the-new-one-4001972/

किसी भी मोटरसाइकिल और कार से ज्यादा पावरफुल है ये 300cc का स्कूटर, भारत में लॉन्चिंग पर संदेह


नई दिल्ली: हमारे देश में 300cc की मोटरसाइकिलें तो मार्केट में काफी आ चुकी है लेकिन स्कूटर नहीं। लेकिन पहली बार हमारे देश में 300cc का Aprilia देखा गया है। दरअसल ऐसा पहली बार होगा जब Aprilia SR Max 300 को भारत में देखा गया है जिससे यह सवाल उठता है कि क्या कंपनी इसे भारत में लॉन्च कर सकती है?

ये भी पढ़ें- अब इस इंजन से चलेंगे Maruti की कारें, मिलेगा 27 किमी का माइलेज

लुक्स और डिजाइन की बात करें तो इसको यूनिक तरह से डिजाइन किया गया है। इसके फ्रंट में बड़े एपरॉन, ट्वीन प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी टर्न इंडिकेटर, डीआरएल, हेडलैंप और विंडशील्ड के बीच में हाई डेफिनिशन कैमरा लगा है। 300 सीसी स्कूटर के अन्य मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और 9.0 इंच का टीएफटी डिस्प्ले मिलता है जो कि ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी के साथ आता है।

टुअरिंग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया Aprilia SR Max 300 एक मैक्सी स्कूटर है और इसमें स्टोरेज के लिए 15.5 लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है।

ये भी पढ़ें- मोटरसाइकिलों के दीवाने हैं ये बाबा जी, खुद को गिफ्ट की 21.42 लाख की ये शानदार बाइक

ब्रेकिंग के लिए स्कूटर के अगले पहिये में 260 मिलीमीटर का और पिछले पहिये में 220 मिलीमीटर का disc ब्रेक दिया गया है। इतना ही नहीं इसमें डुअल-चैनल एबीएस स्टैंडर्ड के तौर पर लगा है।

अगर भारत में Aprilia SR Max 300 को लॉन्च किया जाता है तो ये अब तक की सबसे पावर फुल और महंगी में से एक हो जाएगी। Aprilia SR Max 278 सीसी का सिंगल-सिलिंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 22 बीएचपी की पावर और 23 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को सीवीटी गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

भारत में मैक्सी स्कूटर का ट्रेंड पहली बार काइनेटिक ब्लेज ने शुरू किया था। इस स्कूटर में 165 सीसी का इंजन लगाया गया था और ये 100 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक जा सकने में सक्षम थी। आपको बता दें कि डीलर इवेंट में दिखी यह अप्रीलिया SR Max 300 चाइनिस वर्जन थी जिसे अप्रीलिया की पार्टनर ज़ोंगशेन ने बनाया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/aprilia-sr-max-300-spotted-in-india-4001379/

बंद होने जा रही है Maruti Suzuki की 35 साल पुरानी CAR, जानें क्या है वजह


देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी एक समय पर बेहद पॉपुलर रही कार मारुति सुजुकी ओमनी ( Maruti Suzuki omni )का प्रोडक्शन बंद करने जा रही है। मारुति सुजुकी ओमनी 1985 में लॉन्च की गई थी और लगभग 35 साल बाद इस कार को अब बंद किया जा रहा है। अब मारुति इसके पैसेंजर और कार्गो वेरिएंट्स बंद कर सकती है, जिसकी जगह पर दूसरी कार लाई जाएगी।

35 सालों में मारुति ओमनी देश के कोने-कोने में पहुंच गई है, शहर, कसबो और गांवों तक ओमनी आसानी से नजर आ सकती है। ओमनी अपने दौर की इकलौती कॉम्पैक्ट 8 सीटर वैन थी जो कि बड़ी फैमिली के लिए सबसे ज्यादा फिट बैठती थी। ओमनी भारत के बहुत से परिवारों की पहली कार थी। बाद में ओमनी का 5 सीटर वेरिएंट भी उतारा गया था।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो ओमनी में 796 सीसी का 3 सिलेंडर वाला एफ8डी इंजन है जो कि 34 बीएचपी की पावर और 59 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड गियर बॉक्स के साथ आने वाली ओमनी काफी दमदार है। ओमनी एलपीजी और सीएनजी वेरिएंट भी भी आती है।

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने बताया कि ओमनी का प्रोडक्शन जल्द ही बंद किया जा सकता है, जिसकी जगह पर मारुति इको को बढ़ावा दिया जाएगा। अब इको को नए सुरक्षा नियमों के तहत अपग्रेड किया जाएगा। इको 5, 7 और 8 सीटर के साथ कार्गो वेरिएंट में आती है। इको की लंबाई ओमनी से थोड़ी ज्यादा है और इसका इंजन भी ज्यादा पावरफुल है।

सुरक्षा फीचर्स के साथ इसमें ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बैल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, आइसोफिक्स, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर भी दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि आने वाले 10 सालों में ओमनी सड़कों से लगभग गायब हो जाएगी और इसकी जगह पर इको नजर आएगी। कीमत की बात की जाए तो इको की एक्स शोरूम कीमत लगभग 3.61 से 4.65 लाख रुपये तक है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/maruti-suzuki-will-stop-omni-production-4001045/

अब इस इंजन से चलेंगी Maruti की कारें, मिलेगा 27 किमी का माइलेज


नई दिल्ली: एक लंबे अर्से के बाद Maruti अपनी कारों में इस्तेमाल होने वाले 1.3 लीटर डीजल इंजन को बदलने जा रही है। आपको बता दें फिलहाल मारुति की ज्यादातर कारों में यही डीजल इंजन लगाया जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इस इंजन के बदले मारुति नया 1.5-लीटर डीजल इंजन लाने जा रहा है। नए डीजल इंजन को खुद मारुति सुजुकी ने ही तैयार किया है। अगले महीने आने वाली Maruti Ciaz के साथ ये इंजन डेब्यू करने वाला है।

आने वाले समय में मारुति सियाज के अलावा मारुति अर्टिगा जैसी बड़ी फैमिली कारों में भी इस नए 1.5-लीटर डीजल इंजन को जोड़ा जाएगा।

मोटरसाइकिलों के दीवाने हैं ये बाबा जी, खुद को गिफ्ट की 21.42 लाख की ये शानदार बाइक

स्पेसीफिकेशन और पॉवर की बात करें तो 1.5-लीटर का यह इंजन 1,498 सीसी फोर-सिलिंडर DDiS 225 इंजन होगा, जो कि 4,500 आरपीएम पर 94 बीएचपी की पावर और 1,500 आरपीएम पर 225 न्यूटन मीटर का बेहतरीन टॉर्क जनरेट करता है। फिलहाल के लिए ये नया इंजन मारुति के माइल्ड-हाइब्रिड (SHVS) टेक्नोलॉजी के बिना ही बाजार में आएगा।

जेनेवा मोटर शो में दिखेगी स्कोडा की नई क्रॉसओवर की पहली झलक, जानें और क्या होगा खास

नया इंजन BS-IV उत्सर्जन मानकों को भी पुरा करने वाला होगा लेकिन आने वाले समय में इसे BS-VI से अपडेट जरूर किया जाएगा। इस नए इंजन की खासियत है कि ये अन्य के मुकाबले हल्का है और डुअल-मास फ्लायव्हील के साथ आता है, जिसके कारण ये एक बढ़ियां माइलेज देता है। अनुमान है कि ये डीजल इंजन 26.82 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/maruti-1-5-ltr-diesel-engine-is-ready-to-debut-4001015/

मोटरसाइकिलों के दीवाने हैं ये बाबा जी, खुद को गिफ्ट की 21.42 लाख की ये शानदार बाइक


नई दिल्ली: आध्यात्मिक गुरू जग्गी वासुदेव का नाम पूरी दुनिया में मशहूर है। उनके योग और आध्यात्मिक दर्शन की वजह से बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर पॉलीटीशियन और कई नामचीन बिजनेस मैन और जर्नलिस्ट भी उनके आगे सर झुकाते हैं। अपने आध्यात्मिक ज्ञान के अलावा भी बाबाजी को एक चीज का शौक है और जिसके लिए वो कई बार सुर्खियां बटोर चुके हैं। दरअसल मोह-माया से परे जा चुके मिस्टिक कहे जाने वाले बाबाजी अभी भी तेज रफ्तार मोटरसाइकिलों के मोहपाश से मुक्त नहीं है। बाबा जी ने हाल ही में खुद के लिए 21.42 लाख की कीमत वाली ducati multistrada 1260 खरीदी है। अभी कुछ दिनों पहले जब बाबा रामदेव उनके आश्रम गए थे तो उन्होनें उनकी अपनी डुकाटी स्क्रैम्बलर पर बैठाकर पुरा आश्रम परिसर घुमाया था।

जेनेवा मोटर शो में दिखेगी स्कोडा की नई क्रॉसओवर की पहली झलक, जानें और क्या होगा खास

डुकाटी मल्टीस्ट्राडा 1260 पाइक्स पीक एडिशन एक लिमिटेड एडिशन बाइक है और भारत में इसे सीमित मात्रा में बिक्री के लिए रखा गया था। रेग्यूलर मॉडल के मुकाबले इसकी कीमत लगभग साढ़े पांच लाख रूपए अधिक रखी गई है। डुकाटी मल्टीस्ट्राडा 1260 पाइक्स लेजेंडरी अमेरिकन हिल क्लिंब रेस से प्रेरित है। इसमें भी वही इंजन लगा है जो कि रेग्यूलर मॉडल है।

jaggi

पॉवर की बात करें तो इसमें 1,262 सीसी का इंजन लगा है जो कि अधिकतम 158 बीएचपी की पावर और 129.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। ये आउटपुट 2017 में लॉन्च किए गए डुकाटी मल्टीस्ट्राडा में मिलने वाले आउटपुट से 8 बीएचपी और 1.5 न्यूटन मीटर ज्यादा टॉर्क है।

आपको बता दें कि जग्गी वासुदेव आज से नहीं बल्कि अपने कॉलेज के टाइम से ही मोटरसाइकिलों के शौकीन रहे हैं। कॉलेज के जमाने में वो येजीदी बाइक चलाते थे। इसके पहले उन्हें बीएमडब्लू RG1200S को भी चलाते देखा गया था। सदगुरू को डर्ट बाइकों का भी खासा शौक है मुंबई की सड़कों पर उन्हें डर्ट बाइक भी चलाते हुए देखा गया था। डुकाटी मल्टीस्ट्राडा 1260 से पहले जग्गी वासुदेव डुकाटी की ही स्क्रैंबलर डेजर्ट स्लेड चलाते थे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/sadguru-jaggi-vasudev-bought-new-ducati-multistrada-1260-4000633/

मात्र 32000 रुपये में मिल रही Bajaj की ये स्टाइलिश Bike, 1 लीटर में देती है 90km माइलेज


आज के समय में ऑफिस जाने वाले और कॉलेज जाने वाले लोगों को ऐसी बाइक्स ज्यादा पसंद आती हैं जो कि कीमत में भी किफायती हो और माइलेज के मामले में आगे हो। अगर आप भी कोई ऐसी बाइक खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बजाज की सबसे सस्ती बाइक बजाज सीटी100 ( Bajaj CT100 ) के बारे में बता रहे हैं जो कि एक किफायती और लोकप्रिय बाइक है। आम आदमी के लिए इस बाइक का बेहतर परफॉर्मेंस और स्टाइलिश लुक काफी शानदार साबित होता है। बजाज कंपनी इस समय ग्राहकों को Bajaj CT100 की खरीद पर ‘न्यू ईयर जैकपॉट’ ऑफर दे रही है।

बजाज की आधिकारिक वेबसाइट ‘न्यू ईयर जैकपॉट’ ऑफर के बारे में बताया गया है। इस ऑफर के तहत Bajaj CT100 खरीदने वाले लोगों को 5 साल की मुफ्त वॉरंटी और 5 साल तक मुफ्त ऑन डैमेज इंश्योरेंस दिया जा रहा है। इसी के साथ इस बाइक की खरीद पर 2712 रुपये का नकद डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। ये ऑफर कुछ शर्तो के साथ दिया जा रहा है। बजाज सीटी100 ईएस एलॉय और सीटी100 केएस एलॉय पर ऑन डैमेज वारंटी सीमित राज्यों में ही दी जा रही है। इस ऑफर के बारे में जानने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर अच्छे से पढ़ना होगा।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए बजाज सीटी100 ईएस वेरिएंट में 102 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 7.7 पीएस की पावर और 8.24 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। वहीं बजाज सीटी100 केएस एलॉय और सीटी100बी वेरिएंट में 99.27 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 8.2 पीएस पावर और 8.05 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस बाइक में 4 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन दिया गया है। ये बाइक 90 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। इस बाइक में फ्रंट और रियर में 110 मिमी ड्रम ब्रेक दिए गए हैं और 10.5 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। माइलेज की बात की जाए तो ये बाइक प्रति लीटर में 89 किमी का माइलेज दे सकती है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो Bajaj CT100 के बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 32,000 रुपये है, सीटी100 ईएस एलॉय वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 40,883 रुपये है और सीटी100 केएस एलॉय की एक्स शोरूम कीमत लगभग 34,835 रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/bajaj-ct-100-bike-available-at-32000-only-4000348/

जेनेवा मोटर शो में दिखेगी स्कोडा की नई क्रॉसओवर की पहली झलक, जानें और क्या होगा खास


नई दिल्ली: मार्च में होने वाला जेनेवा मोटर शो Skoda के लिए काफी खास है। दरअसल कंपनी अपनी नई क्रॉसओवर का प्रीमियर इसी शो में करने वाली है। इस बात की जानकारी खुद Skoda ने टीजर रिलीज करके दी है। नई क्रॉसओवर में कस्टमर को एसयूवी के साथ कॉम्पैक्ट कार दोनों के फायदे भी मिलेंगे।

Mahindra & Mahindra के मालिक ने खरीदी ये नई कार, गाड़ी का नाम रखने वाले को मिलेगा बंपर इनाम

हाल ही में कंपनी ने इसका ऑफिशियल टीजर जारी किया जिसमें इसकी पहली झलक देखने को मिली। आपको बता दें कि नई कार में कंपनी ने ड्राइवर के बेहतर व्यू के लिए नई क्रॉसओवर में ड्राइवर की सीट हाइट को बढ़ाया है। साथ ही कार में काफी अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस भी देखने को मिल सकता है।

Honda City से ज्यादा महंगी है ये बाइक, फीचर्स और पॉवर जान अभी खरीदना चाहेंगे आप

हाल ही में फॉक्सवैगन ग्रुप ने स्कोडा से हाथ मिलाया है जिससे अब दोनों कंपनी भारत में मिलकर व्यापार करेंगी। यही वजह है कि स्कोडा की बड़ी एसयूवी में Karoq और Kodiaq की तरह ही कंपनी ने अपनी इस नई अर्बन एसयूवी में फॉक्सवैगन ग्रुप का MQB प्लेटफार्म पर बनाया जाएगा।

2.6 लाख रुपए डिस्काउंट के साथ मिल रही है Renault की ये कार, 1 लीटर में चलती है 20 किमी


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/skoda-will-showcase-new-skoda-compact-suv-in-geneva-motor-show-4000044/

Honda City से ज्यादा महंगी है ये बाइक, फीचर्स और पॉवर जान अभी खरीदना चाहेंगे आप


नई दिल्ली: BMW ने 2019 BMW R 1250 GS और R 1250 GS Adventure के साथ अपने नए साल का आगाज कर दिया है। कंपनी ने लॉन्चिंग के साथ ही दोनो बाइक्स की बुकिंग शुरू कर दी है। दोनो ही बाइक्स के 2-2 वेरिएंट मार्केट में मिलेंगे।

Mahindra & Mahindra के मालिक ने खरीदी ये नई कार, गाड़ी का नाम रखने वाले को मिलेगा बंपर इनाम

आपको बता दें कि नई बाइक्स, कंपनी की पहले की बाइक्स की तुलना में न सिर्फ ज्यादा पावरफुल हैं बल्कि साथ ही इनमें नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। सबसे पहले बात करते हैं इंजन की, नई बाइक्स में 254 cc ट्विन-सिलिंडर, बॉक्सर इंजन दिया गया है। यह इंजन 7750 rpm पर 136hp का पावर और 6250 rpm पर 143 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। पुराने मॉडल की तुलना में नई बाइक्स में 11hp ज्यादा पावर और 18Nm ज्यादा टॉर्क मिलेगा

फीचर्स की बात करें तो बीएमडब्ल्यू की इन बाइक्स में नई एलईडी हेडलाइट और एलईडी डीआरएल दी गई है। बाइक में 6.5-इंच टीएफटी स्क्रीन है, जो बाइक की इन्फर्मेशन देने के अलावा म्यूजिक और नेविगेशन के लिए स्मार्टफोन से भी कनेक्ट की जा सकती है। इन बाइक्स में ऑटोमैटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट कंट्रोल फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

2.6 लाख रुपए डिस्काउंट के साथ मिल रही है Renault की ये कार, 1 लीटर में चलती है 20 किमी

कीमत- बीएमडब्ल्यू R 1250 GS के स्टैंडर्ड वेरियंट की कीमत 16.85 लाख और प्रो वेरियंट की कीमत 20.05 लाख रुपये है। वहीं, R 1250 GS Adventure के स्टैंडर्ड वेरियंट कीमत 18.25 लाख और प्रो वेरियंट की कीमत 21.95 लाख रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/bmw-launched-2019-bmw-r-1250-and-gs-r-1250-gs-adventure-3999911/

धोनी ने ऑस्ट्रेलिया में एक बार फिर बजाया भारत का डंका, चलाते हैं ऐसी Bikes जिनकी पूरी दुनिया है दीवानी


ऑस्ट्रेलिया पर वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रर्दशन करके महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni )ने एक बार फिर से अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। धोनी ने वनडे सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी कि जिसके चलते उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला है। महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को क्रिकेट के अलावा बाइक और कारों का खासा शौक है। आज हम धोनी के शानदार कार-बाइक कलेक्शन के बारे में बता रहे हैं।

ये हैं धोनी की कुछ खास बाइक्स
राजदूत ( Rajdoot )
महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे पहले राजदूत बाइक खरीदी थी, जिसकी कीमत सिर्फ 4,500 रुपये थी।

कावासाकी निंजा जेडएक्स-14आर ( Kawasaki Ninja ZX-14R )

कावासाकी निंजा एच2 आर ( Kawasaki Ninja H2R )

कन्फेडरेट X132 हेलकैट ( Confederate X132 Hellcat )
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 2200 सीसी का वी-ट्वीन इंजन दिया गया है।

यामाहा थंडरकट ( Yamaha Thundercat )
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 600 सीसी का इंजन दिया गया है।

हार्ले डेविडसन फेट बॉय ( Harley-Davidson Fat Boy )

ये हैं धोनी की खास कारें
फरारी 599 जीटीओ ( Ferrari 599 GTO ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 6.0 लीटर का वी-12 इंजन दिया गया है जो कि 661 एचपी की पावर और 620 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।

ऑडी क्‍यू7 ( Audi Q7 ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस लग्जरी एसयूवी में 2967 सीसी का दमदार इंजन है जो कि 249 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। 7

हमर एच2 ( Hummer H2 ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस लग्जरी एसयूवी में 6.2 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 393 बीएचपी की पावर और 563 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।

लैंड रोवर फ्रीलैंडर 2 ( Land Rover Freelander 2 ) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एसयूवी में 2.2 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 187 बीएचपी की पावर और 420 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/popular-cars-bikes-news/mahendra-singh-dhoni-loves-these-bikes-3997595/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com