Patrika : Leading Hindi News Portal - Automobile #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Automobile

http://api.patrika.com/rss/automobile-news 👁 3881

लॉन्चिंग से पहले दिखा Bullet Trials 350 और Trials 500 Scrambler का वीडियो, जानें क्या होगी कीमत


नई दिल्ली: royal enfield की Bullet Trails 350 और Trails 500 Scrambler के चर्चे जोरों से है। बाइक लवर्स इन दोनो मोटरसाइकिलों की लॉन्चिंग का इंतजार कर रहे हैं। इन दोनों बाइक्स के फीचर्स पहले ही लीक हो गए हैं जिसके चलते सभी में इन्हें देखने की उत्सुकता है। बताया जा रहा है कि ये दोनों बाइक्स रॉयल एनफील्ड की बुलेट लाइनअप की अन्य मोटरसाइकिल और इन नए दो स्क्रैम्ब्लर मोटरसाइकिल में फर्क देखा जा सकेगा। लॉन्चिंग से पहले कंपनी ने इस बाइक का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। चलिए आपको बताते हैं इन दोनो बाइक्स की खासियत जिसकी वजह से ऑटोमोबाइल जगत में इन बाइक्स का इंतजार हो रहा है।

 

इंजन- नए बुलेट ट्रेल 350 में 346cc सिंगल सिलेंडर इंजन का प्रयोग किया जा सकता है जो 19 बीएचपी का पॉवर व 28 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

बुलेट ट्रेल 500 में 499cc का इंजन प्रयोग किया जा सकता है जो 27 बीएचपी का पॉवर व 41 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है तथा बुलेट 350 व बुलेट 500 की तरह ही इन दोनों मोटरसाइकिल में 5 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है।। इंजन के अलावा नई बाइक्स के टैंक और साइड पैनल भी बुलेट की तरह ही दिख रहे हैं।

मोटरसाइकिल में क्रोम व ब्लैक दोनों में हेडलाइट के लिए प्रोटेक्टिव ग्रिल, फ्रंट सस्पेंशन सेटअप को फोर्क पट्टियों से सुरक्षित किया जा सकता है। फ्रंट तथा रियर मडगार्ड्स क्रोम से मिलता है तथा छोटा किया जा सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि इन ऑफ-रोड बाइक्स में लंबा हैंडलबार है। ऑफ-रोड थीम को देखते हुए इनका एग्जॉस्ट भी ऊपर की तरफ उठा हुआ दिया गया है।

Honda Civic और Toyota Coralla में कौन है ज्यादा धाकड़, जानें पूरा रिव्यू

खबरों की मानें तो कंपनी ने ट्रेल्स 350 व ट्रेल्स 500 को सिंगल सीटर बनाया है और पिछली सीट को हटाकर उसकी जगह लगेज रैक लगाया जा सकता है। इसके अलावा मोटरसाइकिल में पॉलिशड स्पोक्ड व्हील्स लगाए जा सकते है तथा खुरदुरे टायर का उपयोग किया जा सकता है।

कीमत- हालांकि कीमत के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है फिर भी इनकी कीमत क्लासिक रेंज से करीब 10 हजार रुपये ज्यादा होगी। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 एबीएस की एक्स शोरूम कीमत 1.53 लाख और क्लासिक 500 एबीएस की एक्स शोरूम कीमत 2.11 लाख रुपये है।

ग्राहकों को महिन्द्रा का तोहफा, बिना खरीदें घर ले जा सकेंगे कारें


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/bullet-trials-350-500-scrambler-video-teaser-released-ahead-of-launch-4333804/

कार खरीदना है सही फैसला या लीज पर लेना है पैसा वसूल, पढ़ें दोनों का फायदा नुकसान


नई दिल्ली: आजकल दुपहिया वाहन हो या कार, सभी कंपनियां लीज पर अपनी गाड़ियां दे रही है। लेकिन सवाल उठता है कि कार खरीदना या कार लीज पर लेना इनमें से कौन सा कदम कस्टमर्स के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप भी मार्केट में नए चले इस ट्रेंड से कंफ्यूज हो रहे हैं तो पढ़ें ये खबर क्योंकि हम आज आपको बताएंगे इसके फायदे और नुकसान

  • लीज पर कारें 12 महीने से लेकर 48 महीने के लिए मिलती हैं। जिसके लिए पहले महीने में पूरे साल का इंश्योरेंस देना पड़ता है। लीज पर कारें 12 महीने से लेकर 48 महीने के लिए मिलती हैं। जिसके लिए पहले महीने में पूरे साल का इंश्योरेंस देना पड़ता है। यानि अगर आप ऐसे इंसान हैं जो बहुत जल्दी चीजों से बोर हो जाता है तो लीज की फैसिलिटी आपके लिए बेस्ट हैं। क्योंकि लीज खत्म होने के बाद आप दूसरा व्हीकल चुन सकते हैं।
  • वहीं कार अगर ईएमआई पर खरीदी गई हो तो कुछ ही महीनों बाद बेचना मुश्किल होता है।
  • इन कारों पर मिलती है सबसे ज्यादा वारंटी, सालों-साल नहीं खर्च होता एक भी रूपया
  • लीज पर ली जाने वाली कारों को आप मोडिफाई नहीं करा सकते हैं। जी हां लीज कॉन्ट्रैक्ट्स में स्टीरियो सिस्टम या अपनी मर्जी के स्पीकर्स तक नहीं लगवा पाएंगे। इसीलिए कार खरीदना ही बेहतर ऑप्शन है। क्योंकि खुद की कार को आप अपने टेस्ट के हिसाब से चेंज करा सकते हैं।
  • कार लीज पर लेने से पहले एक बात जरूर जान लें कि मंथली सबस्क्रिप्शन पर मिलने वाली कारों पर कमर्शियल नंबरप्लेट मिलती है। यानि अगर दिल्ली में रहते हैं लेकिन जॉब गुरूग्राम में करते हैं तो आपको हर दिन स्टेट टैक्स चुकाना पड़ेगा।इतना ही नहीं अगर आप ट्रैवेल करते हैं तो आपको हर बार अतिरिक्त टैक्स चुकाना पड़ेगा।
  • Ford की इस धाकड़ SUV से चलती है सपना चौधरी, चंद दिनों पहले की खुद को गिफ्ट
  • ट्रांसफरेबल जॉब वालों को ऐसे लोग जिनका बजट कम हो उनके लिए कार को लीज पर लेना बेस्ट ऑप्शन होता है। इसके अलावा लीज में कार मेंटीनेंस का भी झंझट नहीं होता, क्योंकि कई कार कंपनियां कार मैंटिनेंस का खर्च खुद वहन करती हैं।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/to-lease-or-buying-car-which-option-is-more-profitable-4332739/

Ford की इस धाकड़ SUV से चलती है सपना चौधरी, चंद दिनों पहले की खुद को गिफ्ट


नई दिल्ली: हरियाणवी डांसर सपना चौधरी किसी परिचय की मोहताज नहीं है सिर्फ हरियाणा ही नहीं पूरे देश में उनके फैंस हैं। बिग बॉस, और बॉलीवुड फिल्मों के बाद अब सपना राजनीति में अपनी एंट्री को लेकर चर्चा में है। पहले खबर आई कि सपना चौधरी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गई है लेकिन चंद घंटों के बाद ही सपना ने इस बात का खंडन कर दिया और अब चर्चा है कि सपना सत्ताधारी पार्टी BJP में शामिल होने जा रही हैं।

पहले से ज्यादा पावरफुल और शानदार होंगी Maruti की ये कारें, जानें कब तक आएंगी मार्केट में

खैर अभी इस बात की भी सिर्फ चर्चा है। लेकिन हम आपको सपना के बारे में एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो सौ फीसदी कंफर्म है।हम बात कर रहे हैं सपना की कार की। सपना चौधरी ने हाल ही में अपने लिये फोर्ड की एंडेवर कार खरीदी है। सपना ने सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ इस कार की जानकारी देते हुए लिखा है, "न्यू एंट्री इन फैमिली। एंडेवर।" चलिए आपको बताते हैं इस कार की कुछ खास बातें-

इसी साल लॉन्च होंगी Hero की ये 2 धाकड़ मोटरसाइकिलें, तस्वीरें हुई लीक

इंजन- ford Endeavour दो डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आ रही है। पहला 2.2-लीटर, फोर-सिलिंडर, TDCi ये इंजन 160 PS का पावर और 385 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलेगा। कंपनी के दावे के मुताबिक, मैनुअल में ये कार 14.2 kmpl और ऑटोमैटिक में 12.62 kmpl का माइलेज देगी।

दूसरा 3.2-लीटर, फाइव सिलिंडर, TDCi इंजन है। जो ये 200 PS का पावर और 470 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा और कंपनी के दावे के मुताबिक इसका माइलेज 10.6 kmpl होगा।

फीचर्स की बात करें तो 2019 Ford Endeavour में कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी SYNC 3 मौजूद है। जिसकी मदद से ड्राइवर वायस कमांड के जरिए इंटरटेनमेंट सिस्टम को कंट्रोल कर सकता हैं। इसके अलावा मोबाइल डिवाइसेज को कनेक्ट कर कॉल रिसीव कर सकते हैं। SYNC 3 को 8-इंट टचस्क्रीन के साथ पेयर किया गया है। साथ ही यहां ऐपल कार प्ले और गूगल ऑटो का सपोर्ट भी मिलेगा।

 

ford car

इंफोटेनमेंट के अलावा कार में पुश स्टार्ट बटन, की-लेस एंट्री, सेमी-ऑटो पैरेलल पार्क असिस्ट, रियर और फ्रंट पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, ऑटोमैटिक वाइपर्स, DRLs और ड्युअलजोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

सपना चौधरी की इस कार की कीमत दिल्ली में 28 लाख से शुरू होकर 32.97 लाख तक जाती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/sapna-chaudhary-drives-ford-endeavour-4332088/

Ertiga के बाद आने वाली है Suzuki Baleno Sport, जानें किन नए फीचर्स से होगी लैस


नई दिल्ली: अर्टिगा स्पोर्ट की लॉन्चिंग के बाद मारुति सुजुकी अब अपनी पापुलर कार बलेनो का स्पोर्ट वर्जन लाने की तैयारी कर रही है। अक्टूबर 2018 में GIIAS (गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो) में कंपनी ने इन दोनो कारों के स्पोर्ट्स वर्जन को शो केस किया था।

अगले महीने से महंगी हो जाएगी Renault की ये सस्ती कार, ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो

यहां जानने लायक बात ये है कि कंपनी Baleno Sport को इंडोनेशिया में लॉन्च करेगी, और ये भारत में लॉन्च हुई बलेनो फेसलिफ्ट और बलेनो फेसलिफ्ट आरएस से इंस्पायर्ड होगी। इसमें नए डिजाइन का फ्रंट बंपर, एलईडी हेडलैम्प्स और नई ग्रिल देखने को मिलेगी। बलेनो स्पोर्ट का इंटीरियर भी अपडेटेड होगा। कार में नया स्मार्टप्ले 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी देखने को मिलेगा।

पेट्रोल-डीजल से नहीं सड़क पर चलने से इस शहर में चार्ज होती हैं कारें, पढ़ें पूरी खबर

इसके अलावा इस कार में सिर्फ कॉस्मैटिक चेंज देखने को मिलेंगे मकैनिकली ये कार पुरानी बलेनो की तरह ही होगी।

इंडोनेशिया के मार्केट में बिकने वाली बलेनो में 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 92hp पावर जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन उपलब्ध है। बलेनो स्पोर्ट के भारत में लॉन्च किए जाने को लेकर अभी तक कंपनी की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/baleno-sports-will-be-launching-soon-but-after-indonasia-4331827/

पेट्रोल-डीजल से नहीं सड़क पर चलने से इस शहर में चार्ज होती हैं कारें, पढ़ें पूरी खबर


नई दिल्ली: आजकल प्रदूषण के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है, लेकिन इस क्षेत्र में सबसे बड़ी समस्या वाहनों को चार्ज करने की होती है। लेकिन यूरोप के एक छोटे से देश नॉर्वे ने इस ओर बड़ी कामयाबी हासिल की है। नॉर्वे की राजधानी ओस्लो दुनिया का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जहां वायरलेस चार्जिंग सिस्टम के जरिए इलेक्ट्रिक टैक्सी को चार्ज किया जा सकेगा।

बदल गया है Honda Activa 125, टेस्टिंग के दौरान आया नजर

वहां की सरकार ने एक प्रोजेक्ट के तहत ओस्लो शहर की सड़कों पर इंडक्शन टेक्नोलॉजी के साथ चार्जिंग प्लेट को इंस्टॉल किया है, जहां इलेक्ट्रिक कार को चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वहां सरकार लोगों को काफी छूट देती है जैसे-

  • इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों नागरिको को पार्किंग चार्ज में छूट दी
  • रोड टोल को इलेक्ट्रिक कार के लिए मुफ्त किया

Steelbird ने बेहद सस्ती कीमत में लॉन्च किया हेलमेट, फोन पर भी कर सकेंगे बात

आपको बता दें कि वहां की सरकार 2023 तक सभी टैक्सी को जीरो इमीशन नॉर्म्स के तहत बनाने का लक्ष्य तय किया गया है, जबकि 2025 तक सभी नई कार को जीरो इमीशन नॉर्म्स के दायरे में लाया जाएगा। नॉर्वे सरकार की कोशिशों का ही नतीजा है कि 34 करोड़ जनसंख्या वाले देश में साल 2018 में 46,143 नई इलेक्ट्रिक कार खरीदी गई।

Creta और Mahindra XUV300 को टक्कर देगी hyundai की ये कार, 7 लाख हो सकती है कीमत

नॉर्वे के पब्लिक चार्जिंग नेटवर्क के हेड Gudbrann Hampel ने कहा कि नॉर्वे दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार की ओनरशिप वाला देश है। इसकी एक बड़ी सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर दी जाने वाली छूट है। आपको मालूम हो कि पिछले साल नॉर्वे में बिकने वाली 3 कारों में से एक इलेक्ट्रिक कार बिकी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/electric-car-in-oslo-will-be-charged-by-wireless-charging-4328724/

60 का माइलेज देने वाले ये स्कूटर्स है बेहद पॉवरफुल, कीमत 45 हजार से कम


नई दिल्ली: स्कूटर का दुपहिया वाहनों में अलग ही क्रेज है एक वक्त था जब हर घर में रोजमर्रा के कामों के लिए स्कूटर जरूर होता था। एक बार फिर से स्कूटर की मांग बढ़ी है यही वजह है कि कंपनियां अलग-अलग रेंज के पॉवरफुल और शानदार लुक्स वाले स्कूटर लॉन्च कर रही हैं। सबसे खास बात ये है कि ये स्कूटर न सिर्फ परफार्म अच्छा करते हैं बल्कि इनकी कीमत भी बेहद कम है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पॉवरफुल स्कूटर के बारे में बताएंगे जो औसतन 60 का माइलेज देते हैं लेकिन इनकी कीमत 45 हजार से कम है।

अब 3.7 करोड़ की इस बस से दिल्ली की सुरक्षा करेगी Police, जानें इस बस की खूबियां

TVS Scooty pep PLUS

स्टाइलिश लुक वाला ये स्कूटर 87.8 cc के इंजन से लैस हैं, जो 5 bhp का पावर और 5.8 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसका माइलेज 65 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 42,397 रुपये है।

पहले से ज्यादा पावरफुल और शानदार होंगी Maruti की ये कारें, जानें कब तक आएंगी मार्केट में

Activa 5G-

Activa 5Gदेश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है और इसकी कीमत की बात करें तो ये 54,206 रुपये है। ऐक्टिवा 5जी में 109 cc का इंजन है, जो 8bhp का पावर और 9 Nm टॉर्क जनरेट करता है। ऐक्टिवा का माइलेज 60 किलोमीटर प्रति लीटर है।

scooter

TVS JUPITER-

टीवीएस का ये 1 लीटर में 62 किलोमीटर की दूरी तय करता है। इस स्कूटर में 109 cc का इंजन है, जो 8.2 bhp का पावर जनरेट करता है। इस स्कूटर को 52,293 रुपये की शुरूआती कीमत पर खरीदा जा सकता है। कंप्टीशन की बात करें तो इसकी टक्कर होंडा ऐक्टिवा से मानी जाती है।

इसी साल लॉन्च होंगी Hero की ये 2 धाकड़ मोटरसाइकिलें, तस्वीरें हुई लीक


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/scooter-under-45000-rs-with-mileage-of-60-kmpl-4328345/

नशे में होगा ड्राइवर तो अपने आप पार्क हो जाएगी कार, एक्सीडेंट की नहीं होगी टेंशन


नई दिल्ली: शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से अक्सर रोड एक्सीडेंट की घटनाएं सामने आती है। लेकिन फिर भी लोग ड्रिंक एंड ड्राइव से तौबा नहीं करते। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि Volvo एक टेक्नोलॉजी लाने वाला है जिससे कि ड्राइवर के नशे की हालत में होने पर कार खुद ब खुद पार्क हो जाएगी यानि ड्राइवर को कितना ही लगे कि अल्कोहल का असर नहीं हुआ है लेकिन कार चलने से इंकार कर देगी।

इसी साल लॉन्च होंगी Hero की ये 2 धाकड़ मोटरसाइकिलें, तस्वीरें हुई लीक

वोल्वो ने इसे ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम का नाम दिया है। इस सिस्टम के तहत इन-केबिन कैमरे (केबिन में लगे कैमरे) और सेंसर्स शामिल हैं। कंपनी ने स्वीडन में हुए 'सेफ्टी मोमेंट' इवेंट में यह नया फीचर पेश किया है।

पहले से ज्यादा पावरफुल और शानदार होंगी Maruti की ये कारें, जानें कब तक आएंगी मार्केट में

वॉल्वो का 'ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम' सेंसर्स के माध्यम से कार की स्टीयरिंग और ब्रेकिंग का डेटा लेकर ये डिसाइड करेगा कि ड्राइवर कार चला सकता है या नहीं। ये डेटा ड्राइवर के कार चलाने के तरीके और शारीरिक हाव-भाव से जुड़े होंगे। इनपुट मिलने के बाद यह सिस्टम ड्राइवर को अलर्ट जारी करेगा। ड्राइवर के अलर्ट पर ध्यान नहीं देने पर ये मॉनिटरिंग सिस्टम कार की स्पीड कम कर वॉल्वो के कॉल सेंटर को अलर्ट करेगा। इसके बाद कॉल सेंटर से ड्राइवर को कॉल जाएगा अगर इन कॉल्स को भी ड्राइवर ठीक से रेस्पॉन्स नहीं करेगा तो सिस्टम कार की स्पीड कम कर इसे पार्क कर देगा।

इसी साल लॉन्च होंगी Hero की ये 2 धाकड़ मोटरसाइकिलें, तस्वीरें हुई लीक


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/volvo-introduce-new-technolgy-to-curb-drink-and-drive-accident-4327850/

पहले से ज्यादा पावरफुल और शानदार होंगी Maruti की ये कारें, जानें कब तक आएंगी मार्केट में


नई दिल्ली: Maruti अपनी कारों के लिए नए इंजन का निर्माण कर रहा है ये तो सभी को पता है लेकिन अब खबर आ रही है कि मारुति अपनी नया डीजल इंजन मारुति ERTIGA, Ciaz, एस-क्रॉस और ब्रेजा में लगाएगी। यानि ये कारें अब पहले से ज्यादा पॉवरफुल होंगी।

लादेन का खात्मा करने वाला Chinook अब भारत के दुश्मनों को लगाएगा ठिकाना, जानें इसकी ताकत

मारुति ने 1.5-लीटर का नया डीजल इंजन तैयार किया है। हालांकि ये नया इंजन नया इंजन 1.3-लीटर वाले डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल है लेकिन ये 4-सिलिंडर DDis इंजन माइल्ड-हाइब्रिड नहीं है। डीजल इंजन 95PS का पावर और 225Nm टॉर्क जनरेट करता है।

इसी साल लॉन्च होंगी Hero की ये 2 धाकड़ मोटरसाइकिलें, तस्वीरें हुई लीक

मारुति सबसे पहले ये इंजन सियाज में लॉन्च करेगी। सियाज को नए इंजन के साथ लॉन्च करने के बाद कंपनी यही 1.5-लीटर डीजल इंजन अर्टिगा में देगी। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है इसके बाद यह इंजन मारुति की क्रॉसओवर एसयूवी एस-क्रॉस में शामिल किया जाएगा। विटारा ब्रेजा के फेसलिफ्ट वर्जन में भी यही इंजन होगा, क्योंकि प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में इसका इंजन कम पावरफुल है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/maruti-will-launch-ertiga-ciaz-brezza-with-new-diesel-engine-4327712/

लादेन का खात्मा करने वाला Chinook अब भारत के दुश्मनों को लगाएगा ठिकाने, जानें इसकी ताकत


नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना की ताकत में आज इजाफा हुआ है। इंडियन एयरफोर्स में आज Chinook हेलीकॉप्टर की ऑफिशियल एंट्री हो गई है। आपको मालूम हो कि ये हेलीकॉप्टर भारतीय एयरफोर्स में शामिल होगा इसका कॉन्ट्रैक्ट 2015 में हुआ था। अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाए गए चिनूक सीएच-47आई हैवी लिफ्ट हेलीकॉप्टर से भारत की सामरिक शक्ति बढ़ेगी आपको बता दें कि अमेरिका ने चिनूक की मदद से ही दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी ओसामा बिन लादेन का खात्मा किया था।

इस बाइक की सिर्फ 200 यूनिट्स का होगा निर्माण, भारत में सिर्फ 5 लोग खरीद पाएंगे इसे

वियतनाम युद्ध, लीबिया, ईरान, और अफगानिस्तान जैसे युद्धों में इस हेलीकॉप्टर की अहम भूमिका रही थी।डबल इंजन वाले बोइंग सीएच-47 चिनूक हेलीकॉप्टर की शुरुआत 1957 में हुई थी, और तब से लेकर अब तक लगभग 26 देश इस पर अपना विश्वास जता चुके हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में कुछ बातें जो आपको इसकी ताकत का अहसास कराएंगी।

बिना पेट्रोल-डीजल के चलेगी 160 किलोमीटर माइलेज वाली ये मोटरसाइकिल, जानें पूरी खबर

  • चिनूक में एकीकृत डिजिटल कॉकपिट मैनेजमेंट सिस्टम है, जिससे यह अलग-अलग भौगोलिक परिस्थितियों में भी सक्रिय भूमिका निभाता है।
  • यह हेलीकॉप्‍टर करीब 315 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।
  • सीएच-47 चिनूक एक एडवांस्ड मल्टी मिशन वर्टिकल लिफ्ट प्लेटफॉर्म हेलीकॉप्टर है, जिसका इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों, उपकरण और ईंधन ढोने में किया जाता है।
  • ऊंचाई वाले इलाकों में भारी वजन के सैनिक साजोसामान के परिवहन में इस हेलीकॉप्टर की अहम भूमिका होगी। आपको बता दें कि चिनूक सीएच-47 आसानी से 9.5 टन तक के हथियार और सैनिकों को उठाने में सक्षम है।
  • सबसे बड़ी बात ये है कि ये हेलीकॉप्टर छोटे से हेलीपैड के साथ-साथ घाटियों में भी लैंड किया जा सकता है

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/automobile-news/chinook-helicopter-is-included-in-indian-airforce-know-its-power-4326919/

पेट्रोल ख़त्म होने के बाद भी पेट्रोल पंप तक पहुंच जाएगी बाइक बस करें ये छोटा सा काम


नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है जब आपकी बाइक Bike का पेट्रोल इंडिकेटर Petrol Indicator ठीक तरह से काम नहीं करता है, ऐसे में बाइक का पेट्रोल Petrol कब खत्म हो जाता है आपको पता नहीं चलता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है और आपकी बाइक किसी सूनसान जगह में फंस जाती है तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं क्योंकि हम आपको ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं जिससे बाइक का पेट्रोल खत्म होने के बाद भी आप आसनी से इसे पेट्रोल पंप petrol pump तक पहुंचा सकते हैं।

Avan Trend E इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, माइलेज और फीचर्स जानने के लिए देखें वीडियो

ऐसे स्टार्ट करें अपनी बाइक

  1. अगर आपकी बाइक पेट्रोल ख़त्म होने के बाद बंद हो जाए तो सबसे पहले आप बाइक को स्टैंड हटाकर ज़मीन पर गिरा दीजिए। ऐसा करने से बचा हुआ पेट्रोल इंजन तक पहुंच जाता है। आपको तकरीबन 5 से 10 मिनट तक अपनी बाइक को ऐसे ही रहने देना है। इसके बाद जैसे ही आप बाइक स्टार्ट करेंगे ये तुरंत स्टार्ट हो जाती है।
  2. आजकल कई बाइक्स में चोक नहीं मिलता है लेकिन अगर आपकी बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाए और इसमें चोक लगा हो तो आप बड़ी ही आसनी से इसे तकरीबन 2 किलोमीटर तक ले जा सकते हैं, दरअसल चोक में थोड़ा पेट्रोल मौजूद रहता है और इसी से बाइक स्टार्ट हो जाती है।
  3. अगर इन तरकीबों के बावजूद बाइक स्टार्ट ना हो तो कुछ देर इसे स्टार्ट ना करें और ऐसे ही छोड़ दें, ऐसा करने के बाद आप जब बाइक स्टार्ट करते हैं तो इसके शुरू होने की संभावना बढ़ जाती है।

इस बाइक की सिर्फ 200 यूनिट्स का होगा निर्माण, भारत में सिर्फ 5 लोग खरीद पाएंगे इसे

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/start-your-bike-without-petrol-by-this-trick-4324378/

इस बाइक की सिर्फ 200 यूनिट्स का होगा निर्माण, भारत में सिर्फ 5 लोग खरीद पाएंगे इसे


नई दिल्ली : इटैलियन कंपनी MV Agusta ने अपनी बाइक Brutale 800 RR का स्पेशल एडीशन लॉन्च किया है। 18.73 लाख रूपए की शुरूआती कीमत पर लॉन्च की गई इस बाइक को MV Agusta Brutale 800 RR America के नाम से लॉन्च किया गया है। आपको बता दें कि ये बाइक अमेरिका के झंडे से इंस्पायर्ड है। नई बाइक का कलर अमेरिका के झंडे से प्रेरित है। इसे रेड, ब्लू और वाइट कलर शेड में बाजार में उतारा गया है।

जल्द शुरू होगी bajaj की इस कार की बिक्री, 1 लीटर में चलती है 35 किमी और कीमत 2.63 लाख

कंपनी इस बाइक की टोटल 200 यूनिट्स बनाएगी , इनमें से 5 यूनिट भारत के लिए अलॉट हुई हैं। स्टैंडर्ड मॉडल से अलग दिखाने के लिए लिमिटेड एडिशन के अलॉय वील्ज पर ब्लू और रेड पेंट दिया गया है। इसके अलावा रेडिएटर के किनारों पर 'अमेरिका स्पेशल एडिशन' डेकल है।

फ्रांस में बनी ये खास मोटरसाइकिल, सड़क पर चलने के साथ हवा में भरेगी उड़ान

इंजन और पॉवर की बात करें तो स्पेशल एडीशन में इस बाइक के इंजन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। इसमें भी 798 cc इन-लाइन, 3-सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 12,300 rpm पर 140 bhp का पावर और 10,100 rpm पर 86 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन और स्लीपर क्लच से लैस है। इसके अलावा इस धांसू बाइक में कई लेटेस्ट इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स दिए गए हैं, जो इसकी ब्रेकिंग को शानदार बनाते हैं। बाइक के फ्रंट में 320 mm ड्यूल-डिस्क और रियर में 220 mm सिंगल disc ब्रेक दिया गया है।

Ertiga को टक्कर देगी रेनो की ये 7 सीटर कार, बेहद सस्ती कीमत पर होगी लॉन्च

Brutale 800 RR बाइक, 1975 में आई कंपनी की MV Agusta S America 750 से प्रेरित है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/mv-agusta-brutale-800-rr-america-launch-only-5-will-come-to-india-4319112/

बिना पेट्रोल-डीजल के चलेगी 160 किलोमीटर माइलेज वाली ये मोटरसाइकिल, पढ़ें पूरी खबर


नई दिल्ली: इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल की शुरूआत हो चुकी है। होंडा,अथर, ओकिनावा, जीएम मोटर्स जैसी कई कंपनियां इंडिया में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर चुकी हैं। इन सब कंपनियो के बाद अब जर्मन कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक सुपर सोको (Super Soco) को भारत में लॉन्च करने का प्लान कर रही है। चलिए आपको बताते हैं कि सुपर सोको में क्या है खास जो इसे मार्केट में मौजूद बाकी व्हीकल से अलग बनाएगा।

माइलेज है शानदार- चूंकि ये बाइक इलेक्ट्रिक बाइक है तो इसमें पेट्रोल और डीजल के डालने का झंझट नहीं होगा और आपको बता दें कि इस बाइक का माइलेज बेहद खास है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्जिंग में 160 किमी की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक में 60V 26Ah की दो पावरफुल बैटरी लगाई गई हैं। वहीं, इसमें 2400-Watt की मोटर दी है। ये बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती हैं। इस बाइक का ग्राउंड क्लीयरेंस 198mm है। बाइक की मैक्सिमम स्पीड 45KM प्रति घंटा है।

super soco bike

फीचर्स – फीचर्स की बात करें तो सबसे पहले आपको बता दें कि ये बाइक के साथ 2 पीस रिमोट की (remote key) दी गई है। बाइकर इसको अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकता है। इसके अलावा बाइक में फ्रंट, रियर और फ्लैशिंग LED लाइट्स दी हैं। इसमें डिस्प्ले स्क्रीन यानी स्पीडोमीटर LCD के साथ दिया है। कंपनी ने फ्यूल टंकी को लगेज बॉक्स की तरह डेवलप किया है।

4 कलर्स में मिलेगी ये बाइक- कंपनी ने इसे डीप ब्लैक, फ्रॉस्ट सिल्वर, स्नो व्हाइट, रेस रेड और एड्रेनालाइन ऑरेंज जैसे चार कलर वेरिएंट में लॉन्च किया है।

कीमत – इस बाइक को कंपनी ने 2 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है। Super SOCO TS (2400-Watt) की कीमत Rs. 2.49 लाख रुपए है। वहीं दूसरी Super SOCO TC (3000-Watt) की कीमत 2.74 लाख रुपए है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/super-soco-electric-motorcycle-will-launch-in-india-soon-4318611/

एक बार फिर सबसे फेवरेट कार बनी Alto, इन खूबियों की वजह से लोगों को आती है पसंद


नई दिल्ली: ऑल्टो को बाजार में कदम रखे एक दशक से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। इस दौरान इस कार में कई सारे बदलाव किये गए और मार्केट में और भी कई शानदार कारें आई लेकिन इन कारों के आने से भी ऑल्टो को कोई नुकसान नहीं हुआ। ये कार आज भी कार पसंद करने वालों की सबसे फेवरेट कार है, और इसका सुबूत है इसकी बिक्री के आंकड़े फरवरी में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में टॉप 6 कारें मारुति की हैं। इनमें भी एंट्री लेवल हैचबैक Maruti Alto की नंबर-1 पर है। इस साल फरवरी में ऑल्टो की 24,751 यूनिट्स बिकीं। चलिए आपको बताते हैं ऑल्टो की वो खूबियां जिनकी वजह से ये कार लोगों की फेवरेट बनी हुई है।

Altroz के दीवाने हुए कारों के शौकीन, 300 किलोमीटर का देगी माइलेज

दरअसल ऑल्टो की इस पापुलैरिटी की सबसे बड़ी वजह है इसका किफायती दाम, मेनटेनेन्स का कम खर्च और बेहतर माइलेज है।

शानदार है माइलेज-

ऑल्टो की बात करें Alto 800 में पावर के लिए 796 सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 47 PS की मैक्सिमम पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। ARAI के मुताबिक Alto 800 में 24.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। यह हैचबैक STD, LX, LXI और VXI वेरिएंट में उपलब्ध है।

जल्द शुरू होगी bajaj की इस कार की बिक्री, 1 लीटर में चलती है 35 किमी और कीमत 2.63 लाख

इंजन और पॉवर-

वहीं मारुति Alto K10 में पावर के लिए 1.0 लीटर का K-Series इंजन दिया गया है। इसका इंजन 68 PS की मैक्सिमम पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है। कंपनी के मुताबिक दोनों ही मॉडल में 24.07 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

मुकेश अंबानी ने होने वाली बहु के लिए खरीदी दुनिया की सबसे महंगी कार, जाने इसकी खूबियां

कीमत- मारुति ऑल्टो के लोगों की फेवरेट कार होने की सबसे बड़ी वजह इसकी कम कीमत है । ये कार 2.63 लाख की शुरूआती कीमत पर मिल जाती है। यही वजह है कि लोग पहली कार लेनी हो या रोजमर्रा के लिए कार लेनी हो ऑल्टो उनका अल्टीमेट विकल्प बनकर आती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/maruti-alto-once-again-became-people-s-favourite-car-here-is-proof-4318440/

सरासर झूठ है कार मेंटीनेंस से जुड़ी ये बातें, फिर भी सभी करते हैं यकीन


नई दिल्ली: कार के शौकीन लोगों को न सिर्फ कार चलाने का शौक होता है बल्कि इन लोगों में कार की देखभाल करने का भी क्रेज होता है। कार की केयर ये अपने फेवरेट खिलौने की तरह करते हैं लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग कार की केयर तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास सही जानकारी का अभाव होता है और ये लोग जानकारी के अभाल में गलत बातों पर यकीन कर उसी तरह से अपनी कार की देखभाल करते हैं। कई बार इस वजह से इनकी जेब को भारी नुकसान होता है। तो कौन सी हैं वो बातें जिनके गलत होने के बावजूद लोग उन पर यकीन कर लेते हैं।

बदल गया है Honda Activa 125, टेस्टिंग के दौरान आया नजर

कार पर पड़ा स्क्रैच- कार पर स्क्रैच पड़ना बेहद नार्मल है, शायद ही कोई ऐसा हो जिसकी कार पर कभी भी स्क्रैच न पड़ा हो लेकिन कई लोग मानते हैं कि कार पर पड़े स्क्रैच को वैक्स से मिटाया जा सकता है। ये सरासर गलत है। दरअसल कार की बॉडी पर पड़े स्क्रैच को हटाने के लिए सिर्फ पेंट का ही प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप भी मानते हैं कि वैक्स का प्रयोग करके आप अपनी कार के बॉडी पर लगे स्क्रैच से निजात पा जायेंगे तो ये गलत है। और इससे आपकी कार को और नुकसान ही होगा।

400 किमी माइलेज वाली निसान लीफ है दुनिया की सबसे फेवरेट इलेक्ट्रिक कार, अब तक बिकीं 4 लाख यूनिट्स

डिटर्जेंट से कार धुलना- कई लोग मानते हैं कि कार को धुलने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना ज्यादा सही होता है क्योंकि इससे कार ज्यादा बेहतर साफ होती है। लेकिन यहां भी आप गलत क्योंकि डिटर्जेंट से कार धुलने से कार की सफाई तो नहीं लेकिन कार का पेंट जरूर साफ हो सकता है। जी हां, कार के पेंट के लिए डिटर्जेंट या सर्फ बेहद खतरनाक होता है।

इंजन गर्म करना- लोगों में आम धारणा होता है कि कार का इंजन गर्म किये बिना कार को नहीं चलाना चाहिए लेकिन ये भी गलत है। दरअसल आज के आधुनिक समय में वाहन निर्माता कंपनियां ऐसे इंजन का निर्माण कर रही हैं जिन्हें किसी भी मौसम या फिर कंडीशन में आसानी से बिना वॉर्म अप किये ही ड्राइव किया जा सकता है। ऐसा केवल उस दशा में करना सही होता है जब ठंड बहुत ज्यादा हो और तब भी कार को 10 सेकेंड से ज्यादा वॉर्म अप न करें। इंजन गर्म करने का मतलब होता है ईंधन जलना जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

ब्रेक फ्लयूड- अगर आप भी कार का ब्रेक फ्यूल कम होने पर आप उसे बार-बार भरकर सोचते हैं कि कोई प्रॉब्लम नहीं होगी तो आप गलत हैं। ब्रेक रिजवॉयर में फ्यूल लेवल कम होने पर उसे भरना जरूरी होता है। लेकिन बिना जांच किये उसके रिजरवॉयर को भर देना हमेशा ठीक नहीं होता है । इसलिए जब भी तेल का स्तर निसान से कम हो तो तत्काल अपनी कार को सर्विस सेंटर पर लेकर जायें और मैकेनिक से उसकी जांच करायें। क्योंकि इसके नीचे जाने के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/car-maintenance-related-importent-things-to-keep-in-mind-4318239/

Honda CB300R या Interceptor 650 कौन सी मोटरसाइकिल खरीदना होगा फायदे का सौदा, जानें यहां


नई दिल्ली: मोटरसाइकिल चलाने वाले हर इंसान को बुलेट की बाइक्स अट्रैक्ट करती है। रेट्रो डिजाइन वाली ये बाइक्स दूर से ही बाइकर के आने का संदेश दे देती हैं। लेकिन क्या रॉयल एनफील्ड बाइक्स का मार्केट में कोई कंप्टीशन ही नहीं है। जी नहीं, अभी हाल ही में होंडा मोटरसाइकिल ने अपनी ऑल न्यू बाइक सीबी300आर को भारतीय बाजार में पेश किया। बाइक की एक्स शोरूम कीमत 2.41 लाख रुपए है। इस बाइक का सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 से है। तो चलिए आज हम इन दोनो बाइक्स का कंपैरिजन कर देखते हैं कि इनमें से कौन सी बाइक खरीदना कस्टमर के लिए फायदेमंद होगा।

अब 3.7 करोड़ की इस बस से दिल्ली की सुरक्षा करेगी Police, जानें इस बस की खूबियां

इंजन- रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 में कंपनी ने ऑल न्यू एयर कूल्ड, 648 सीसी का पैरेलल ट्विन इंजन दिया है। यह 7,250 आरपीएम पर 47 बीएचपी का पावर और 5,250 आरपीएम पर 52Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है, जबकि होंडा सीबी300आर ( HONDA CB300 R) में 286 सीसी का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन है जो 8 हजार आरपीएम पर 30.9 बीएचपी का पावर और 7,500 आरपीएम पर 27.5Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। दोनों बाइक्स 6 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस हैं।

बेशक इंजन के मामले में बुलेट की इंटरसेप्टर बाजी मारती नजर आती है।

Steelbird ने बेहद सस्ती कीमत में लॉन्च किया हेलमेट, फोन पर भी कर सकेंगे बात

लुक्स और डिजाइन-

6 कलर ऑप्शन में मिलने वाली रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 कंपनी की पावरफुल बाइक है, इसे मॉडर्न क्लासिक के साथ सिंपल लुक दिया गया है।

होंडा सीबी300आर को भी रेट्रो स्टाइल दिया गया है। रेट्रो स्टाइल राउंड एलईडी हेडलैंप है जिसके ऊपर टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में स्पीड, इंजन आरुपीएम, फ्यूल लेवल, गियर पोजीशन इंडिकेटर भी है। सीबी300आर को कूल लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें फ्लैट एल्यूमिनियम हैंडलबार है, जो इस बाइक को काफी स्पोर्टी फीलिंग देता है।

Creta और Mahindra XUV300 को टक्कर देगी hyundai की ये कार, 7 लाख हो सकती है कीमत

कीमत- जहां होंडा ने अपनी बाइक को 2.41 लाख की शुरूआती कीमत पर उतारा है वहीं बुलेट की ये बाइक 2.50 लाख की कीमत में मिलती है। दोनो बाइक्स की कीमत में मात्र 9000 रूपए का अंतर है । इसीलिए अब फैसला आपको करना है कि आप कौन सी बाइक लेना पसंद करेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/honda-cb300r-vs-royal-enfield-interceptor-650-which-is-better-4317777/

Creta और Mahindra XUV300 को टक्कर देगी hyundai की ये कार, 7 लाख हो सकती है कीमत


नई दिल्ली: आजकल ऑटोमोबाइल सेक्टर में कॉम्पैक्ट suv सेगमेंट के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि हर बड़ी कंपनी इस सेगमेंट की ग्रोथ को भुनाने के लिए कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च कर रही है। इन सभी में Hyundai की QXI कोडनेम वाली कार की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। इस मॉडल को 2018 के न्यूयार्क इंटरनेशनल ऑटो शो में शोकेस किया गया था, और अब इस कार का टीजर रिलीज किया गया है।

टायर में नाइट्रोजन एयर भराने से होते हैं इतने फायदे, जानकर हमेशा यही भरवाएंगे

खबरों की मानें तो इसी साल मई में इस कार की लॉन्चिंग हो सकती है। भारतीय बाजार में इसकी टक्कर मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और हाल ही में लॉन्च हुई महिंद्रा XUV300 से होगी।

आपको मालूम हो कि हुंडई का यह नया मॉडल ग्रैंड आई10 के प्लेटफॉर्म पर बना है,कंपनी की ओर से जारी किये गए टीजर को देखकर साफ कहा जा सकता है कि इस कार का डिजाइन काफी हद तक Creta से इंस्पायर्ड है। अभी तक मिल रही जानकारी के मुताबिक हुंडई की इस नई SUV का नाम 'Styx' हो सकता है।

टाटा की इस 7 सीटर SUV के हो रहे हैं चर्चे, जानें क्या है ऐसा खास

इन फीचर्स के साथ होगी लॉन्च-

यह सब 4 मीटर SUV सनरूफ, रूफ रेल्स और स्लीक LED प्रॉजेक्टर हेडलैम्प्स जैसे फीचर्स से लैस होगी।

3 इंजनों के मिलेंगे ऑप्शन्स-

यह कॉम्पैक्ट SUV दो पेट्रोल और एक डीजन इंजन का ऑप्शन देती है। यह कार 1.0 लीटर 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन, 1.4 लीटर 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर 4 सिलिंडर डीजल इंजन ऑप्शंस के साथ लॉन्च की जाएगी। यह कार ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) से लैस हो सकती है लेकिन अभी तक इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

मात्र 19,856 रूपए देकर घर ले जाएं Skoda की लाखों की कारें, जानें क्या है पूरा ऑफर

कीमत- hyundai अपनी इस एसयूवी को कंप्टीशन में आगे रखने के लिए बेहद सस्ती कीमत पर लॉन्च कर रही है। बताया जाता है कि कंपनी इसे कीमत 7 लाख की शुरूआती कीमत पर लॉन्च करेगी


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/hyundai-will-launch-new-compact-suv-against-creta-at-very-low-price-4317419/

नए अंदाज में लॉन्च होगी Duster, फीचर्स और माइलेज भी होंगे शानदार


नई दिल्ली: Renault India अपनी पापुलर suv duster का नेक्सट जनरेशन मॉडल लॉन्च करने वाली है। खबर है कि कंपनी अगले साल यानि 2020 तक इसे लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस कार का फर्स्ट जेनरेशन मॉडल 2012 में भारत में लॉन्च किया गया था। क्रेटा और मारुति एस-क्रॉस से मिली टक्कर के बाद डस्टर की सेल में कमी आई। सेल बढ़ाने के लिए कंपनी ने फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किए। मौजूदा समय में इस कार औसतन 1000 यूनिट्स हर महीने बिक जाती है।

400 किमी माइलेज वाली निसान लीफ है दुनिया की सबसे फेवरेट इलेक्ट्रिक कार, अब तक बिकीं 4 लाख यूनिट्स

इन खूबियों से लैस होगी new Duster-

नई डस्टर में BS6 कंप्लायंट टर्बो डीजल इंजन भी ऑफर किया जा सकता है। नई डस्टर में फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल वीइल ड्राइव ऑप्शंस भी नेक्स्ट जनरेश मॉडल में दिए जा सकते हैं। दोनों इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाना लगभग तय है। नई डस्टर में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा या नहीं ये बात अभी तक स्पष्ट नहीं हुई है।

बदल गया है Honda Activa 125, टेस्टिंग के दौरान आया नजर

आउटगोइंग मॉडल की तरह नई डस्टर भी 7 सीटर होगी। भारतीय बाजार में इसकी टक्कर ह्युंदै क्रेटा और मारुति एस-क्रॉस से होगी। नई डस्टर लॉन्च करने से पहले कंपनी वर्तमान मॉडल का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करेगी। खबरों की मानें तो नेक्सट जनरेशन डस्टर स्टाइलिंग में वर्तमान मॉडल से एकदम अलग होगी।

डस्टर के सिवाय कंपनी क्विड का 7 सीटर mpv वर्जन भी लाने वाली है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/next-gen-duster-is-in-pipeline-will-launch-in-2020-4314722/

मात्र 300 रूपए की इस कोटिंग से हमेशा चमकेगी आपकी कार, धूल और कीचड़ का नहीं होगा असर


नई दिल्ली: कार को सुंदर और कूल दिखाने के लिए लोग खरीदने के बाद उस पर तरह -तरह की रैपिंग और पेंट्स कराते हैं, लेकिन सड़कों पर कई बारगी ऐसा कीचड़ होता है जो आपकी कार का सत्यानाश कर देता है। कई बार तो बारिश के मौसम में लगा कीचड़ हटता ही नहीं है और अगर हट जाए तो दाग छोड़ देता है। अगर आप भी अपनी कार पर पड़े इस तरह के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि आज हम आपको ऐसी कोटिंग के बारे में बताने वाले हैं जिसे कराने से आपकी कार पर किसी भी तरह का लिक्विड नहीं चिपकेगा फिर चाहे वो मिट्टी वाला कीचड़ ही क्यों न हो।

400 किमी माइलेज वाली निसान लीफ है दुनिया की सबसे फेवरेट इलेक्ट्रिक कार, अब तक बिकीं 4 लाख यूनिट्स

दरअसल हम बात कर रहे हैं हाइड्रोफोबिक कोटिंग, यानी पानी या तरल को दूर रखने वाली कोटिंग। हाइड्रोफोबिक कोटिंग वाली सतह पर पानी, या कीचड़ जैसे तरल पदार्थ बिना चिपके, बेहद आसानी से फिसल जाते हैं और ये कोई निशान भी नहीं छोड़ते। ये भारी बारिश वाले इलाकों या ऑफ-रोडिंग शौकीनों के लिए बेहतरीन फीचर है।

टाटा की इस सेडान पर मिल रही है 1 लाख की छूट, 1 लीटर में चलती है 24 किलोमीटर

सबसे अच्छी बात है कि हाइड्रोफोबिक कोटिंग को लगाना बेहद आसान होता है। इसे आप अपने आप घर भी लगा सकते हैं। हाइड्रोफोबिक कोटिंग वाली गाड़ी को साफ़ करना न सिर्फ आसान हो जाता है बल्कि सफाई में पानी भी कम इस्तेमाल होता है।

hydrophobic coating

कोटिंग लगाने से पहले अपनी कार को अच्छे से साफ कर लें ताकि इसपर किसी प्रकार की गन्दगी ना रह जाए। फिर कार को एक कपड़े की मदद से सुखाएं। उसके बाद, उसपर हाइड्रोफोबिक कोटिंग लगाने का काम करें। इस कोट को लगाने के लिए एक फोम का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे कोटिंग बराबर रूप से फैलती है।

बदल गया है Honda Activa 125, टेस्टिंग के दौरान आया नजर

हाइड्रोफोबिक कोटिंग आपको 300-500 की रेंज में आसानी से मिल जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/this-coating-will-make-your-car-shine-like-new-4314488/

बदल गया है Honda Activa 125, टेस्टिंग के दौरान आया नजर


नई दिल्ली: Honda Activa भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। Activa 125 को कंपनी बड़े बदलाव के साथ मार्केट में लेकर आ रही है। इस स्कूटर को पूणे स्थित ARAI फेसिलिटी के पास देखा गया है। टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुए इस स्कूटर की तस्वीरों को देखकर इसमें होने वाले चेंजेज को साफ देखा जा सकता है।

400 किमी माइलेज वाली निसान लीफ है दुनिया की सबसे फेवरेट इलेक्ट्रिक कार, अब तक बिकीं 4 लाख यूनिट्स

इस स्कूटर में कंपनी कई सारे कॉस्मेटिक चेंजेज के साथ मकैनिकल चेंज भी कर रही है। 125cc स्कूटर को कंपनी स्टाइलिंग और फ्रेश लुक दे रही है। खबरों की मानें तो अपडेटेड Activa में BS6 इंजन दिया जा सकता है। इसके अलावा स्कूटर के फ्रंट एपरॉन, साइड पैनल्स और LED हेडलैंप्स और टेललाइट में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। स्कूटर में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी नया दिया जा रहा है।

टाटा की इस सेडान पर मिल रही है 1 लाख की छूट, 1 लीटर में चलती है 24 किलोमीटर

अपडेटेड Honda Activa 125 में 124 cc सिंगल-सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन दिया जाएगा जो 8.5bhp की पावर और 10.54Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन CVT यूनिट से लैस है। फ्रंट में टेलीस्कॉपिक फॉर्क्स और रियर में हाइड्रॉलिक शॉक्स दिए जा सकते हैं।कंपनी नए स्कूटर को भी अलॉय व्हील के साथ लॉन्च करेगी। इसमें फ्रंट में 12-इंच व्हील और रियर में 10 इंच व्हील दिए जाएंगे।

activa

सेफ्टी फीचर्स- स्कूटर स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर से लैस होगा। और कीमत की बात करें तो अपडेटेड वर्जन की कीमत मौजूदा वर्जन से थोड़ी ज्यादा हो सकती है । फिलहाल ये स्कूटर 5, 921 रूपए की कीमत पर मिल रहा है। और माना जा रहा है कि 2019 के मध्य तक इसे लॉन्च किया जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-news/updated-honda-activa-125-spotted-during-testing-4314218/

400 किमी माइलेज वाली निसान लीफ है दुनिया की सबसे फेवरेट इलेक्ट्रिक कार, अब तक बिकीं 4 लाख यूनिट्स


नई दिल्ली: आजकल पेट्रोल-डीजल की कीमत और पर्यावरण के चलते इलेक्ट्रिक कारों का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। लगभग हर कंपनी इलेक्ट्रिक कार बना रही है लेकिन इतनी सारी इलेक्ट्रिक कारों में निसान लीफ का जलवा कुछ अलग ही है। निसान लीफ ने दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 2010 से लेकर अबतक निसान लीफ की 4 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई। इस बात की जानकारी खुद कंपनी ने आधिकारिक बयान जारी कर दी है

टाटा की इस सेडान पर मिल रही है 1 लाख की छूट, 1 लीटर में चलती है 24 किलोमीटर

2010 में लॉन्च हुई इस कार की शुरूआत थोड़ी धीमी थी लेकिन हाल ही में इस कार ने कस्टमर्स को रिझाने में सफलता पाई। 2014 तक इस कार की सिर्फ एक लाख यूनिट ही बिकीं थी, जबकि दो लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार करने के लिए कंपनी को एक साल का और समय लगा। हालांकि पिछले साल तक कंपनी 3 लाख कारें बेच चुकी थी।

पिछले साल निसान लीफ को यूरोप की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार के तौर पर चुना गया, जिसके बाद यह नार्वे की भी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बनीं

100 किमी का माइलेज देगी टाटा की छोटी इलेक्ट्रिक कार, पेट्रोल इंजन का भी मिलेगा ऑप्शन

चलिए आपको बताते हैं इस कार की कुछ खास बातें जिसकी वजह से ये लोगों को पसंद आ रही है-

  • IDC कॉन्सेप्ट पर बेस्ड निसान लीफ में सिग्नेचर ग्रिल, स्वेप्ट बैक एलईडी हेडलैंप और नया बंपर दिया है जिसमें एलईडी लैंप लगे हैं।
  • इस इलेक्ट्रिक व्हीकल में 40kWh का बैटरी पैक है जो कार को 150 पीएस का पावर और 320Nm का टॉर्क प्रदान करती है। कार सिंगल चार्जिंग में 400 किलोमीटर की दूरी तय करती है
  • एंटरटेनमेंट के लिए इस कार में फुली डिजिटल नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। जिसके सेंटर कंसोल में 7 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।
  • कार में दी गई ई-पैडल टेक्नोलॉजी इसकी खासियत है। जो इस कार को ऑटोमैटिक स्पीड देने के साथ-साथ रोकता भी है। वो भी सिर्फ एक पैडल के इस्तेमाल से।
  • 2017 में निसान लीफ का सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च किया गया था, जो भारत में बिकने वाली निसान माइक्रा की थीम पर ही बेस्ड थी।

कैटरीना ने खरीदी सुपर लग्जरी कार, फीचर्स और लुक देखकर हो जाएंगे दीवाने


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-news/nissan-leaf-is-world-s-most-selling-electric-car-4313955/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com