Danik Bhaskar Madhya Pradesh #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Madhya Pradesh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1739/ 👁 156596

Weather Today/Bhopal का आज का तापमान अभी 19°C है, Bhopal का कल का न्यूनतम तापमान 12°C और अधिकतम तापमान 31°C था


Bhopal Weather Alert (21 Jan 2019):। bhopal में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं, bhopal में कल सुबह 7 बजे 12°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 17°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 27°C डिग्री |
जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमान
दिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं
मुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
बैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 23°C डिग्री सेल्सियस हैं
चेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 23°C डिग्री सेल्सियस हैं

दिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान
नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.

Date and timeTemp
सोमवार 15°C
मंगलवार 13°C
बुधवार 17°C
गुरूवार18°C
शुक्रवार 16°C
शनिवार 17°C



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
weather Update Bhopal 21 Jan 2019 : todays weather in Bhopal is Sunny. Mild. with 19°C degree temperature

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/weather-update-today-weather-in-bhopal-temperature-is-14-degree-Celsius-20190121-123702639-NOR.html

रातीबढ़ में ग्रिल काटकर कर्नल के घर में घुसे चोर, शोर हुआ तो भागे


भोपाल। रातीबढ़ थाना क्षेत्र की नीलबड़ स्थित पूजा कॉलोनी में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात एक रिटायर्ड कर्नल के घर में ग्रिल काटकर चार-पांच चोर घुस गए। देर रात घर में आहट की आवाज सुन कर्नल ने चिल्लाना शुरू कर दिया और चोर मौके से फरार हो गए। चोर घर से तीस हजार की नगदी भी अपने साथ ले गए।

नीलबड़ स्थित पूजा कॉलोनी आर्मी से रिटायर्ड कर्नल एसएन पांडे अपने परिवार के साथ रहते हैं। सेना से रिटायर होने के बाद उन्होंने भोपाल में खुद का व्यवसाय शुरू कर दिया है। बीती रात परिवार के सदस्यों के साथ करीब नौ बजे डिनर करने के बाद उन्होंने टीवी देखा और सोने चले गए। रात दो बजे के करीब उन्हें बेडरूम के बाहर खटपट की आवाज सुनाई दी। उन्होंने दरवाजे के पास कान लगाकर सुना तो वहां कुछ लोगों की धीरे-धीरे बात करने की आवाज सुनाई दी। उन्हें अहसास हुआ कि चोर घुसे है और सामान की तलाशी ले रहे हैं।

इसके बाद कर्नल ने बिना दरवाजा खोले बेडरूम की खिड़की के पास आकर चिल्लाना शुरू कर दिया और गार्ड को आवाज दी। कर्नल की आवाज सुन गार्ड ने भी चिल्लाना शुरू कर दिया। शोर सुन चोर जिस रास्ते से आए थे। उसी रास्ते से भाग गए। गार्ड ने कुछ दूर उनका पीछा भी किया लेकिन चोर भागने में कामयाब रहे। इस बीच कर्नल ने पुलिस को फोन कर दिया। करीब एक घंटे बाद पहुंची रातीबढ़ पुलिस ने मौके का मुआयना कर मामला दर्ज कर लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
mp news theft attempt averted at colonel house in bhopal

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/mp-news-theft-attempt-averted-at-colonel-house-in-bhopal-01479868.html

1 करोड़ में मराठा ने ली थी हत्या की सुपारी, मराठा को प्रोडक्शन वारंट पर इंदौर लाएगी पुलिस


इंदौर. कारोबारी संदीप तेल हत्याकांड में पुलिस सुपारी लेने वाले गैंगस्टर सुधाकर राव मराठा तक पहुंच गई है। उसने एक करोड़ रुपए लेकर संदीप की हत्या करने की बात भी कबूली ली है, लेकिन अभी तक पुलिस न तो शूटर को पकड़ पाई है ना ही सुपारी देने वाले तक पहुंच सकी है। इधर, हत्याकांड कबूलने वाले गैंगस्टर सुभाष राव मराठा को प्रोडक्शन वारंट पर मंदसाैर से एक टीम इंदौर लेकर आने वाली है।

डीआईजी हरिनारायणाचारी मिश्र ने बताया कि संदीप तेल हत्याकांड को लेकर पुलिस काफी कुछ सबूत जुटा चुकी है। आरोपी भी चिन्हित हो चुके हैं। अब कडियों को जोड़ते हुए सबूतों के आधार पर आरोपियों की गिरफ्तारी करेंगे। फिलहाल ये स्पष्ट हो गया है कि मंदसौर के गैंगस्टर सुभाष राव मराठा की गैंग ने ही संदीप तेल की 1 करोड़ की सुपारी लेकर गोली मारकर हत्या की है। इसकी गैंग के सभी बदमाश अभी फरार हैं, जिन्होंने गोली चलाई वे नाम भी पुलिस को पता चल गए हैं। आरोपी गैंगस्टर को प्रोडक्शन वारंट पर लाकर सख्ती से पूछताछ करने और सबूत जुटाने के बाद पुलिस टीम अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार करेगी।

सेठी पेश होने के लिए कर रहा है जुगाड़ : इधर, पूरे हत्याकांड में संदेही एसआर मप्र चैनल का डायरेक्टर रोहित सेठी अभी तक पुलिस हिरासत में नहीं आया है। रोहित सेठी भोपाल में कुछ पुलिस अधिकारियों के संपर्क में आकर हत्याकांड में सरेंडर करने की तैयारी में है, लेकिन अभी साक्ष्य के आधार पर खुद पुलिस ही उसे हिरासत में नहीं ले रही। सूत्रों की माने तो पुलिस अधिकारी शूटर्स को गिरफ्तार करने के बाद ही उसे गिरफ्तार करेंगे।

ढाई माह पहले हत्या की साजिश : तेल की हत्या की साजिश ढाई माह पहले उज्जैन में एक सटोरिए के घर रची गई। दरअसल, तब रोहित सेठी अपने मंदसौर के परिचित युवराज सिंह के माध्यम से गैंगस्टर सुधाकर राव मराठा से मिला था। संदीप तेल से जुड़ा एक सटोरिया भी बैठक में आया था। बैठक में संदीप के एसआर मप्र चैनल में निवेश किए गए 19 करोड़ रुपए के सेटलमेंट की बातें हुईं, लेकिन बैठक सफल नहीं हो पाई थी। इसी के बाद से सुधाकर मराठा, रोहित और उसका साथी युवराज नाराज होकर चले गए थे।

सूत्र बताते हैं रोहित सेठी का मंदसौर में भी केबल नेटवर्क है, जिसे उसका करीबी युवराज सिंह संचालित करता है। युवराज गैंगस्टर सुधाकर राव मराठा का खास है। युवराज के जरिए ही रोहित सेठी ने संदीप द्वारा 19 करोड़ मांगे जाने की बात का जिक्र किया था। इस पर युवराज ने सुधाकर मराठा को रोहित की तकलीफ के बारे में बताया था। फिर ये तीनों उज्जैन में सटोरिए कल्लू भाया के यहां बैठक करने गए थे।

पुलिस को पता चला है कि सुधाकर राव मराठा मंदसौर में एसआरएम (सुधाकर राव मराठा) चैनल संचालित करता है। इस चैनल को ऑपरेटर्स राइट रोहित सेठी ने ही दे रखे थे। युवराज सिंह यहां सेटटॉप बॉक्स लगवाने का कॉन्ट्रैक्ट लेकर काम करता है। 10 साल से युवराज ही सुधाकर के लिए मंदसौर में चैनल का काम संभाले है। इस बैठक के फेल होने के विवाद को भी संदीप तेल की हत्या से जोड़कर पुलिस कुछ लोगों से संपर्क कर साक्ष्य जुटा रही है।

11 की बनाई सूची, संदीप की मौत से इन्हें फायदा : इंदौर के प्रमुख प्रॉपर्टी कारोबारी दीपक जैन उर्फ दीपक मद्दा उर्फ दीपक सिसौदिया को इंदौर पुलिस ने पूछताछ के लिए 3 दिन से घेरे में ले रखा है। एसपी पूर्व अवधेश गोस्वामी ने बताया पुलिस ने 11 ऐसे लोगों की सूची बनवाई है जिन्हें संदीप तेल की मौत से काफी लाभ हो सकता था। इसमें उससे ब्याज पर मोटी रकम लेने वाले और कारोबार में पार्टनर रहे कुछ लोग भी शामिल हैं। किसी दिलीप सिसौदिया नामक व्यक्ति को लेकर भी एक टीम पड़ताल कर रही है। संदीप की प्रॉपर्टी के दस्तावेजों को भी जांच में ले लिया है। पुलिस सुधाकर राव मराठा की टीम के बदमाशों के साथ ही यूपी और महाराष्ट्र में भी कॉन्ट्रैक्ट किलिंग करने वाले बड़े गैंगस्टर्स की गैंग के बदमाशों की पहचान में जुटी है। मंदसौर के विकास तिवारी, शैलेंद्र पंवार, सतपाल जाट, अजय भोई और अश्विन सिरोलिया की भूमिका पता की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
संदीप तेल।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/indore-sandeep-tel-murder-police-will-interrogate-sudhakar-maratha-today-01479790.html

14 साल बड़ी महिला को दुल्हन बनाकर लाया था घर, पत्नी बोली- मैं आपको नए साल का तोहफा दूंगी, न्यू ईयर महिला ने दिया ऐसा सरप्राइज की युवक हो गया शॉक्ड


उज्जैन एक महिला पर नृसिंहपुर के युवक ने शादी के नाम पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। महिला युवक से 14 साल बढ़ी है , स्कूल की मैस में दोनों की पहचान हुई थी। इसके बाद मंदिर में दोनों ने शादी कर ली। इंदौर जाकर पति-पत्नी की तरह रहने लगे। इसी दौरान महिला ने युवक से कहा तुम्हें नए साल पर तोहफा दूंगी। इसके बाद एक जनवरी 2019 की सुबह महिला रुपए और गहने लेकर फरार हो गई।

युवक रामसेवक कौरव शादी के बाद धोखा देकर फरार हुई महिला को 19 दिन से खोज रहा है लेकिन उसका पता नहीं लगा। कई बार घट्टिया में महिला के घर पहुंचा लेकिन उसके भाई ने भगा दिया। घट्टिया थाना पुलिस ने भी युवक की मदद नहीं की।

इस तरह हुई थी दोनों की मुलाकत

रामसेवक ने बताया कि वह कैटरिंग का काम करता है। घट्टिया के एक स्कूल के छात्रावास में खाना बनाने का ठेका मिला था।मैस में इस दौरान रोटी बनाने वाली 46 साल की महिला से दोस्ती हो गई थी। महिला ने बताया था कि उसके पति की मृत्यु हो चुकी है और परिवार में सिर्फ बड़ा भाई है, जिसके पास रहती हूं। उसने शादी का प्रस्ताव रखा तो मैंने स्वीकार कर लिया। हम इंदौर में किराए से मकान लेकर रहने लगे। मैंने फैक्टरी में नौकरी कर ली। महिला कुछ दिन अच्छे से रही और एक जनवरी की सुबह उठा तो वह घर पर नहीं थी। अलमारी में रखे 50 हजार रुपए और सोने की अंगूठी, मंगलसूत्र, पायजेब समेत अन्य आभूषण भी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain MP News Bride surprise gifts to groom on new year

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/ujjain-mp-news-bride-surprise-gifts-to-groom-on-new-year-6011766.html

नीमच में अचानक बारिश के साथ गिरे ओले, कश्मीर में बर्फबारी से ठंड के लौटने की संभावना


इंदौर\भोपाल.नीमच जिले के मनासा में सोमवार सुबह अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिला। यहां सुबह लोगों की आंख खुली तो आसमान से बारिश के बूंदें गिर रही थीं। कुछ देर में बारिश के साथ ओले गिरने शुरू हो गए। करीब आधा दर्जन गांव में चने के आकार के ओले गिरे। मौसम में अचानक आए बदलाव से किसानों की चिंता बढ़ गई। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने के कारण पूरे प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी हुई है।पश्चिमी विक्षोभका असर कम होने से हल्की बारिश की संभावना है, जिसका असरसोमवार सुबह नीमच के मनासा में दिखाई दिया।मौसम विभाग की माने तो कश्मीर पहुंचने वाला सिस्टम सीजन का सबसे स्ट्रांग सिस्टम होने का अनुमान है। इस दौरान कश्मीर में इस सीजन की सबसे ज्यादा बर्फबारी और बारिश हो सकती है। इसका असर मध्यप्रदेश पर भी पड़ेगा।

सोमवार सुबह करीब7 बजे के करी मनासा के मोया, रायसिंहपुरा, भदवा सहित आधा दर्जन गांवों में बारिश हुई।बारिश के साथ ही यहां करीब 10 मिनट तक ओले गिरे।कुछ समय से मौसम में ठंड का असर कम होने लगा था। सुबहबारिश और ओले की वजह सेठंड बढ़गई। लोगों ने बताया कि रविवार को मौसम पूरी तरह से साफ था और ठंड भी कम थी। सोमवार सुबह सोकर उठे तोबारिश हो रही थाी। कुछ ही देर में चने के आकार के ओले गिरने शुरू हो गए। बेमौसम हुई इस बरसात ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि खेतों में इस वक्त फसल खड़ी है और ओलों से नुकसान की आशंका है।

11 से 13 किमी प्रति घंटे की रफ़तार से चलेंगी हवाएं : जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का असर मप्र के तापमान पर दिखाई देने लगा है। मौसम विशेषज्ञ जीडी मिश्रा ने बताया कि 21 जनवरी के बाद मौसम बदलेगा। ऐसे में क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे। क्षेत्र में हल्की बारिश की भी संभावना है। इसके बाद फिर से घना कोहरा छाने से सर्दी बढ़ेगी। आने वाले दिनों में 11 से 13 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेंगी। शुरू में उत्तर पूर्व की दिशा से हवाएं चलेंगी। इसके बाद पूर्व दिशा से हवाएं चलेंगी। फिर इन हवाओं की गति में बदलाव होगा। कुछ दिन पहले भी उत्तर दिशा से हवाओं के चलने से तेज सर्दी पड़ने लगी थी।


इसलिए पड़ेगी कड़ाके की ठंड : कश्मीर पहुंचने वाला सिस्टम सीजन का सबसे स्ट्रांग सिस्टम होगा। इस वजह से उत्तरी इलाकों में भारी बर्फबारी होगी। हवा का एक चक्रवात देश के पश्चिमी हिस्से अफगानिस्तान, पाकिस्तान से होता हुआ कश्मीर पहुंचता है। इसके कारण वहां मौसम बदलता है।

क्या होता है पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स : पश्चिमी विक्षोभ भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाक़ों में सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफ़ान को कहते हैं। पश्चिमी विक्षोभ वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर, अन्ध महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाकर उसे अचानक वर्षा और बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान व नेपाल पर गिरा देता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rain with snow in Manasa

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/rain-with-snow-in-manasa-01479851.html

जबलपुर में घर में घुसकर व्यापारी की हत्या, पत्नी और बेटी की हालत गंभीर


जबलपुर. गढ़ी इलाके में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात एक व्यापारी के घर में घुसे बदमाश ने पूरे परिवार पर तलवार से हमला कर दिया। हमले में व्यापारी की मौत हो गई। व्यापारी की पत्नी और बेटी की हालत गंभीर बताई जा रही है। मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

परिवार पर हमला उस समय हुआ, जब व्यापारीपरिवार समेत घर में सो रहा था। हमले में व्यापारी सुरेश अग्रवाल की मौत हो गई। पत्नी संगीता और बेटी कशिश की हालत गंभीर बनी हुई है।


पुलिस के अनुसार, नकाबपोश हमलावर ने घर में घुसने के बाद व्यापारी पर तलवार से हमला कर दिया। इसी बीच पति के चीखने की आवाज सुन आई पत्नी और बेटी पर भी तलवार से कई बार हमला कर दिया और फरार हो गया। हमलावर ने घर के किसी सामान को हाथ नहीं लगाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
jabalpur news businessman family attacked in his house 1 dead 2 injured

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/jabalpur/news/jabalpur-news-businessman-family-attacked-in-his-house-1-dead-2-injured-01479827.html

नकली सोने की चेन थमाकर लगा दिया पांच हजार का चूना


भोपाल। अयोध्या नगर इलाके में नकली सोने-चांदी को कम दाम पर बेचने का झांसा देकर जालसाजों ने शासकीय अफसर को चूना लगा दिया। पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।


अयोध्या नगर पुलिस के मुताबिक मयूरी परिसर, अयोध्या एक्सटेंशन निवासी 45 वर्षीय श्रवण सिंह जीपीएफ में पदस्थ हैं। श्रवण सिंह रोजाना जिम जाते हैं। 12 जनवरी की सुबह पौने 8 बजे वह नरेला शंकरी जोड़ पर कार के पास खड़े थे। उसी समय एक युवक उनके पास आया। युवक ने बातचीत करते हुए उन्हें चांदी का सिक्का दिया था। उसका कहना था कि जमीन खुदाई के दौरान उसे सोना-चांदी मिला है, जिसे वह सस्ते में बेचना चाहता है।


श्रवण सिंह उसकी बातों में आ गए। दूसरे दिन श्रवण कुमार उसी स्थान पर पहुंचे तो आरोपी एक महिला को साथ लेकर आया। उसके साथ उसका एक और साथी भी था। इन तीनों ने मिलकर श्रवण को एक चांदी का सिक्का दिया, जिसको उन्होंने चेक कराया तो वह चांदी का ही निकला। इसके अगले दिन तीनों फिर आए। एक सोने की चेन दिखाकर उसकी कीमत 35 हजार रुपए बताई।


श्रवण ने चेन पांच हजार रुपए में देने की बात की। वह पांच हजार में देने को राजी हो गए। श्रवण ने सुनार से चेन को चेक कराया तो वह पीतल की निकली। उन्होंने अयोध्या नगर थाने में शिकायत की और पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
crime

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/crime-01479838.html

आयुष कोर्स में एडमिशन के लिए आज से शुरू होगी ऑफलाइन प्रक्रिया


भोपाल। नीट-2018 के रिजल्ट के आधार पर आयुर्वेद, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग संबंधी अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए आफलाइन प्रक्रिया सोमवार से आयोजित की गई। इसके लिए पंडित खुशीलाल शर्मा शासकीय स्वाशासी आयुर्वेद महाविद्यालय में प्रक्रिया आयोजित होगी।

छात्र बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस आदि कोर्स में एडमिशन के लिए सिर्फ एक दिन सोमवार को 11 से 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन होंगे। सीट का आवंटन मंगलवार को किया जाएगा। इसी दिन शाम 5 बजे तक ही छात्रों को पर कॉलेज के काउंटर पर प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित पूरी कार्रवाई करनी होगी। फीस जमा करने के लिए 23 जनवरी को शाम 5 बजे तक का समय रहेगा। प्रवेश नियम के अनुसार सरकारी और प्राइवेट आयुष कॉलेज में आनलाइन काउंसलिंग होने के बाद केंद्र सरकार के निर्देश पर तीसरे चरण की काउंसलिंग आयोजित की गई थी।

इसके बाद खाली सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। आफलाइन एडमिशन प्रक्रिया संबंधी अधिक जानकारी पोर्टल http://www.ayush.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
admission in ayaurvadic college

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/admission-in-ayaurvadic-college-01479836.html

दोस्त के ममेरे भाई ने एटीएम चोरी करके खाते से धीरे-धीरे निकाल लिए 55 हजार रुपए


भोपाल। शाहपुरा इलाके में एक युवक ने अपने ममेरे भाई के दोस्त का एटीएम कार्ड चोरी करके 26 दिन में उसके खाते से 55 हजार रुपए निकाल लिए। इस दौरान उसने पे टीएम से भी पेमेंट किए। आरोपी युवक एक रात के लिए उसके रूम पर रुका था। घटना का पता चलने पर युवक ने पुलिस में शिकायत की थी। पुलिस ने बीस दिन बाद आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया है। फिलहाल आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।


शाहपुरा पुलिस के मुताबिक मूलत: बैरसिया निवासी 25 वर्षीय बदन सिंह शाहपुरा गांव में किराए के मकान में रहता है। वह प्लंबर का काम करता है। बदन सिंह ने पुलिस को बताया कि पड़ोस में राघवेंद्र भी रहता है, जिसका मेरे घर आना जाना था। राघवेंद्र के घर उसका ममेरा भाई अनुज आकर रुका था। बीती 1 दिसंबर को राघवेंद्र सागर अपने गांव गया था। इस कारण अनुज एक रात के लिए बदन के रूम पर रुका था। उसी शाम वह अनुज को लेकर शैतान सिंह चौराहा स्थित एटीएम पर खाते का बैलेंस चेक करने पहुंचा था। उसने अनुज के सामने ही बैलेंस चेक किया और वापस अपने रूम पर पहुंचा। उसने अपना एटीएम कार्ड अलमारी में रख दिया।


अगले दिन अनुज चला गया था। 29 दिसंबर उसने देखा एटीएम अलमारी से गायब था। बदन सिंह अपनी पासबुक लेकर बैंक पहुंचा। जहां पर पासबुक में इंट्री कराने पर उसे पता चला कि उसके खाते से 3 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच 55 हजार रुपए खाते से निकाले गए हैं। पासबुक में हुई इंट्री से पता चला कि उसके खाते से पे टीएम भी हुआ है। जब बदन सिंह रिपोर्ट करने शाहपुरा थाने पहुंचा तो उसे सायबर सेल और क्राइम ब्रांच के चक्कर लगाने पड़े। पुलिस ने बमुश्किल 20 दिन बाद एफआईआर दर्ज की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
atm fraud in bhopal

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/atm-fraud-in-bhopal-01479834.html

पंद्रह साल की नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म, एक आरोपी हिरासत में


भोपाल। टीला जमालपुरा इलाके में एक 15 साल की नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है। किशोरी को मोहल्ले में ही रहने वाला एक युवक बहला फुसलाकर ले गया था। युवक और उसके दोस्तों ने उसके साथ दुष्कर्म किया। शनिवार को बच्ची घर पहुंची और अपनी मां को आपबीती बताई। रविवार को बच्ची मां के साथ थाने पहुंची और घटना पुलिस को बताई। पुलिस ने बच्ची की मां की शिकायत पर अपहरण और दुष्कर्म का मामला दर्ज कर एक आरोपी को हिरासत में ले लिया है।


एएसपी नीरज सोनी के मुताबिक 15 साल की नाबालिग अपनी मां के साथ रहती है। 19 दिसंबर को बच्ची घर से लापता हो गई थी। पुलिस ने मां की शिकायत पर अपहरण का मामला दर्ज किया था। शनिवार को बच्ची घर पहुंची थी। उसने मां को आपबीती बताई कि सूफियान उर्फ भैया उसे अपने साथ ले गया था। उसे कबीटपुरा में गांगुली उर्फ अरुण यादव के घर रखा। यहां सूफियान ने दुष्कर्म किया।


इसके बाद अरुण ने भी दुष्कर्म किया। उसे जबलपुर और ग्वालियर लेकर गए। यहां भी उसके साथ दुष्कर्म किया गया। पुलिस ने अपहरण और दुष्कर्म का मामला दर्ज कर अरुण यादव को हिरासत में ले लिया है। सूफियान की पुलिस को तलाश है। एएसपी सोनी के अनुसार सोमवार को बच्ची के कोर्ट में 164 के तहत बयान दर्ज कराए जाएंगे। इसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
rape with minor in bhopal

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/rape-with-minor-in-bhopal-01479832.html

सरकार करवाएगी नर्मदा किनारे लगे पौधों की जांच, डीएफओ को देना होगी रिपोर्ट


भोपाल. प्रदेश सरकार नर्मदा किनारे लगवाए गए पौधों की जांच करवाएगी। यह देखा जाएगा कि नर्मदा किनारे और विभिन्न जिलों में पौधरोपण के जो दावे किए गए थे उनमें कितनी हकीकत है। पिछली सरकार ने नर्मदा किनारे व अन्य स्थानों पर साढ़े सात करोड़ से अधिक पौधे लगाने का दावा किया था। इसके पहले भी करोड़ों पौधे लगाने के दावे तत्कालीन भाजपा सरकार ने किए थे।

अब कांग्रेस सरकार यह जांच करवाने की तैयारी कर रही है कि हकीकत क्या है। वाकई में इतने पौधे लगाए गए थे या नहीं। अगर लगाए गए थे तो वर्तमान में इनकी क्या स्थिति है। हालांकि सरकार ने शुरू से ही पूर्व सरकार के दावे को संदेह के घेरे में रखा था।


थर्ड पार्टी से जांच करवाने की तैयारी: कृषि और उद्यानिकी मंत्री सचिन यादव ने नमामि देवी नर्मदे के तहत लगाए गए पौधे और अन्य स्थानों पर लगाए गए पौधों की जांच थर्ड पार्टी से करवाने का ऐलान किया है। नर्मदा किनारे पिछले तीन साल में लगे साढ़े सात करोड़ से ज्यादा पौधों की मैदानी हकीकत पता लगवाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इसके तहत सबसे पहले उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत खरीदे गए 40 करोड़ से ज्यादा के पौधों की खरीदी और पौधारोपण की जांच होगी। इसके बाद बाकी विभागों से हर साल लगे पौधे और मौके की पड़ताल चलेगी। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में सरकार बनने पर पौधारोपण की जांच का वादा किया था। कृषि और उद्यानिकी मंत्री सचिन यादव ने कहा है कि सरकार इस दिशा में आगे बढ़ेगी।


थर्ड पार्टी में यह होंगे शामिल: नमामि देवी नर्मदे में प्रदेश के 16 ही जिलों में हुए पौधारोपण की सच्चाई पता लगाई जाएगी। थर्ड पार्टी में सरकारी अफसर, पर्यावरणविद्, पूर्व अधिकारी व्हिसल ब्लोअर और विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। ये जांच दो तरह से होगी। पहले योजना में पौधों की खरीदी, इसकी प्रक्रिया, पारदर्शिता, सप्लाय से लेकर इनके संबंधित स्थान पर लगने जैसे हर बिंदु को जांचा जाएगा। इसी के साथ जिन जिलों में करोड़ों पौधे लगाए गए है, वहीं पर जमीनी स्तर पर परीक्षण कराया जाएगा। अगर ये सामने आएगा कि सच्चाई में पौधे गायब है तो दोषी अफसरों पर कार्रवाई होगी।


मंडियों में सुरक्षा और भोजन में गड़बड़ी: यादव ने मंडियों की सुरक्षा व्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए कहा कि सुरक्षाकर्मियों की संख्या और मौके पर निरीक्षण में आधे भी नहीं मिलते हैं। सुरक्षा में चूक हो रही है। मंडियों में किसानों को 5 रुपए में भोजन नहीं मिल रहा है। बैठने की व्यवस्था नहीं है। किसानों के भोजन का रिकॉर्ड मांगा तो पता चला कि कोई हिसाब-किताब नहीं है। प्रदेश में मॉडल मंडी की शुरूआत करेंगे। वेयर हाउस में अनाज रख सकेंगे।


वन मंत्री भी सक्रिय: इस पूरे मामले में वन मंत्री उमंग सिंघार भी सक्रिय हो गए हैं। विभिन्न जिलों के डीएफओ से भी रोपे गए पौधों का पूरा ब्यौरा मांगा गया है। सिंघार ने भी इस मामले में जांच की बात कही है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
mp news congress government will investigate saplings around narmada river

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/mp-news-congress-government-will-investigate-saplings-around-narmada-river-01479811.html

शक की सुई अब नेताओं पर, घेरे में आए नपा उपाध्यक्ष जैन, पुलिस ने आधे घंटे से ज्यादा की पूछताछ


मंदसौर. नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की हत्या काे लेकर पुलिस द्वारा किया खुलासा किसी के गले नहीं उतर रहा है। पुलिस ने भी प्रॉपर्टी बिजनेस से जुड़े व संदेह के दायरे में आए नेताओं से पूछताछ शुरू कर दी है। हालांकि इसमें खास सफलता नहीं मिली। इधर, परिजन व समाजजन का आरोप है कि पुलिस मुख्य आरोपियों को बचाने का प्रयास कर रही है। मामले में तेली समाज, जय भारत मंच व अखिल भारत हिंदू महासभा के सदस्यों ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर एवं मंदसौर विधायक ने सीएम को पत्र लिखकर सीबीआई जांच की मांग की।

17 जनवरी को गुंडे मनीष बैरा ने बंधवार की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस ने आरोपी को प्रतापगढ़ से गिरफ्तार किया। प्रेसवार्ता में पुलिस ने आरोपी द्वारा महज 25 हजार रुपए के लिए नपाध्यक्ष की हत्या करने की कहानी रखी जो किसी के गले नहीं उतरी। मामले में पुलिस ने जांच नेताओं की ओर भी बढ़ाई है। रविवार को नपा उपाध्यक्ष सुनील जैन से पूछताछ की गई।

हालांकि जैन ने क्या बयान दिए, इसका खुलासा दोनों पक्षों ने नहीं किया है। मामले में टीआई विनोदसिंह कुशवाह ने बताया यह हमारी जांच का हिस्सा है। अभी मामले में और भी लोगों से पूछताछ की जाना बाकी है।

इधर, हत्याकांड के विरोध में रविवार को राठौर तेली समाज सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों ने मुंह पर काला कपड़ा बांधकर जुलूस निकाला। कंट्रोल रूम में समाजजन ने एएसपी सुंदरसिंह कनेश को ज्ञापन सौंपा।

इधर, दशपुर जाग्रति संगठन जन सहयोग से नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार की 13 फीट ऊंची प्रतिमा लगवाने का निर्णय लिया। संगठन के देवेंद्र पुराणिक ने बताया प्रतिमा तेलिया तालाब या नव निर्मित दादी पार्क में लगवाई जाएगी।


एक जनप्रतिनिधि की जान गई है, आप व मैं भी जनप्रतिनिध हैं : घटना के विरोध में विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने सीएम कमलनाथ को पत्र लिखकर मामले की जांच सीबीआई से कराने की बात कही। उन्होंने लिखा आमजन शासन से न्याय की अपेक्षा करता है। एक जनप्रतिनिधि की जान गई है। आप और मैं भी एक जनप्रतिनिधि हैं। आरोपी घटना करने वाला अपराधी है और उसका इस्तेमाल किसी षड्यंत्रकारी ने स्वार्थ के लिए किया है इसलिए सीबीआई जांच कराई जाना चाहिए।


अजय भी 23 तक रिमांड पर : हत्या के मामले में मनीष को पिस्टल देने वाले आरोपी अजय जाट को भी पुलिस ने कोर्ट में पेश किया जहां से 23 तक रिमांड पर सौंपा। रविवार को पुलिस ने अजय के घर से एक खाली खोखा बरामद किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मनीष बैरा ने बंधवार की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ratlam/news/mandsour-prahlad-bandhwar-murder-case-few-ministers-under-scan-01479812.html

फ्लाइट में 10 माह के बच्चे की श्वांस नली में अटका दूध, इंदौर के डॉक्टर ने मसाज और मुंह से सांस देकर बचाई जान


गौरव शर्मा,इंदौर. शुक्रवार को हैदराबाद से आए प्लेन की जब इंदौर में लैंडिंग की तैयारी थी, तभी विमान के अंदर एक 10 माह के बच्चे अारव की जान बचाने की जद्दोजहद चल रही थी। जिसकी सांसें फीडिंग के दौरान श्वास नली में दूध जाने से थम गई थीं।

इंडिगो की फ्लाइट करीब सवा आठ बजे इंदौर आती है। लैंडिंग के समय हैदराबाद की मोनल सारड़ा के चिल्लाने की आवाज ने बाकी मुसाफिरों को चौंका दिया। यह देख विमान में मौजूद इंदौर के डॉ. तरुण गांधी ने बच्चे को तुरंत कार्डियक मसाज दी। उलटा कर पीठ थपथपाई। मुंह से सांस दी।

कुछ समय बाद बच्चे ने रोना शुरू किया और मां की जान में जान आई। जान बचाने की इस पद्धति को सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन) कहते हैं।
एयर होस्टेस और स्टाफ की मदद से बच्चे को ऑक्सीजन मास्क लगाया गया। विमान में लैंडिंग होने के बाद बच्चे को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां कुछ समय बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
doctor breathed the massage and mouth and saved the child's life

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/doctor-breathed-the-massage-and-mouth-and-saved-the-child-s-life-01479705.html

दो हजार रुपए से कम कर्जमाफी वाले किसानों को नहीं मिलेगा सर्टिफिकेट


रतलाम. ऐसे किसान जिनका जय किसान ऋण माफी योजना में दो हजार रुपए से कम कर्ज माफ हुआ है। उन्हें ना तो सर्टिफिकेट मिलेंगे और ना सम्मान। ऐसा राज्य सरकार के आदेश पर होगा। राज्य सरकार ने दो हजार रुपए से ज्यादा जिनका कर्ज माफ होना है उन्हीं किसानों सम्मान करने के आदेश जारी कर रखे हैं।

राज्य सरकार ने दो लाख रुपए तक के कर्जमाफी का ऐलान किया है। योजना में जिले के डेढ़ लाख किसानों का कर्ज माफ होना है। कई किसान ऐसे हैं जिनका दो हजार रुपए से कम का कर्ज माफ हुआ है। इसमें से कई तो ऐसे है जिनका दो अंक में ही कर्जा था जो माफ हो गया है। लेकिन ऐसे किसानों को सिर्फ कर्जा ही माफ होगा। सरकार सर्टिफिकेट नहीं देगी।


कृषि उपसंचालक ने केंद्रों का किया निरीक्षण : उपसंचालक कृषि जी. एस. मोहनिया सहित अन्य अधिकारियों ने रविवार को पंचायतों का निरीक्षण किया और कर्जमाफी के लिए भरे जा रहे है आवेदन देखे। बड़ावदा पंचायत स्थित केंद्र में सरल क्रमांक की जगह 1,2 एवं 3 लिखा जा रहा था। इस पर उन्होंने निर्देश दिए कि सूची पर किसानों के जो सरल क्रमांक लिखे हैं वे ही आवेदन पर लिखे जाए।


किसानों के 110 काॅल आए-किसानों की समस्या के लिए कलेक्टोरेट में बनाए कंट्रोल रूम पर रविवार को किसानों ने समस्या बताई। दिनभर में 110 काॅल आए। किसानों की समस्या का निराकरण किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
loan waivers of farmers loan less than Rs 2000 will not get waiver certificate

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ratlam/news/loan-waivers-of-farmers-loan-less-than-rs-2000-will-not-get-waiver-certificate-01479802.html

सत्ता आए हो गया एक महीना, नहीं मिला लाभ; मंत्री के सामने भिड़े कांग्रेस कार्यकर्ता


रायसेन.आम चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में अपने विधानसभा क्षेत्र में विदिशा-रायसेन संसदीय क्षेत्र के प्रभारी प्रभु सिंह ठाकुर लेकर पहुंचे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी को अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ गया। चुनाव के लिए आयोजित बैठक में कांग्रेस नेता आपस में भिड़ गए। उनका कहना था किसरकार बनने के एक महीने बाद भी सत्ता का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

रविवार को रायसेन में कांग्रेस कार्यालय में स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी और विदिशा-रायसेन संसदीय क्षेत्र के प्रभारी प्रभु सिंह ठाकुर चुनाव की तैयारियों को लेकर कार्यकर्ताओं से चर्चा कर रहे थे। इसी दौरान कुछ कार्यकर्ता सत्ता का लाभ नहीं मिलने की बात करते हुए आपस में भिड़ गए। बैठक में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सलमा सिद्दीकी ने कहा कि जिन लोगों ने संघर्ष के समय कांग्रेस के साथ खड़े होकर काम किया उनको आज सरकार बनने के बाद महत्व नहीं मिल रहा है। जिन लोगों ने कुछ नहीं किया वह लोग आज उन सभी नेताओं के साथ रहकर सत्ता के मजे ले रहे हैं। इसी बीच विवाद बड़ गया और कांग्रेसी आपस में भिड़ गए औऱ जमकर गालीगलौच और धक्कामुक्की हुई।

जिला महामंत्रीका कुर्ता फटा:स्थिति यहां तक पहुंच गई कि वहां मौजूद पुलिस को हस्तक्षेप करके बीच-बचाव करना पड़ना। इतना ही नहीं कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के विवाद के बीच कांग्रेस के जिला महामंत्री नारायणसिंह ठाकुर का कुर्ता भी फट गया। बैठक में लोकसभा प्रभारी प्रभुसिंह ठाकुर और जिला कांग्रेस अध्यक्ष मुमताज खान भी मौजूद थे। बैठक में कार्यकर्ता शोहेब अंजुम ने डॉ. चौधरी की और मुखातिब होते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार बन जाने की बाद भी अधिकारी हमारी सुन नहीं रहे हैं। आप भी नवरत्नों से घिर गए हैं। हमारी बात सुनने के लिए कोई तैयार ही नहीं। इस पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष ब्रजेश चतुर्वेदी खड़े हो गए और बोले हमने भी पार्टी के लिए भाजपाइयों से मुकाबला किया है। 15 साल पार्टी के लिए काम किया है। इसके बाद मामला बिगड़ गया और कार्यकर्ता अापस में भिड़ गए। वे एक दूसरे को मारने को लिए लपके इसी बीच शोहेब अंजुम उठते समय गिर भी गए।

मंत्री अनजान:कार्यकर्ताओं के बीच हुई हाथापाई के सबंध में जब स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि नहीं ऐसा कुछ नहीं हुआ, वे बैठक के दौरान पूरे समय वहां मौजूद थे। उन्हें बताया गया कि पूरी घटना का वीडियो है, फिर भी उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
mp news congress members fighting in meeting presence of minister-prabhuram chaudhary in raisen

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/mp-news-congress-members-fighting-in-meeting-presence-of-minister-prabhuram-chaudhary-in-r-01479639.html

डेटा रिकवर करने आरोपियों के पांच मोबाइल फोरेंसिक लैब भेजे


इंदौर. भय्यू महाराज की मौत के मामले में तीन आरोपियों के पकड़ाए जाने के बाद अब पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल को फोरेंसिक लैब में डेटा रिकवर करने के लिए भेजा है। जल्द ही डेटा रिकवर होते ही पुलिस और भी खुलासे कर सकती है। फिलहाल महाराज को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार उनका सबसे खास सेवादार विनायक दुधाले, शरद देशमुख और पलक पौराणिक जेल में हैं। इन सभी आरोपियों के करीब पांच मोबाइल को पुलिस ने डेटा रिकवरी के लिए भेजा है।


बहन बोली- विनायक भय्यूजी को देता था दवा का हाईडोज :
महाराज की बड़ी बहन रेणु अक्का ने बताया कि कई बार जब महाराज कमरे में अकेले होते थे तो पलक और विनायक घर वालों को नहीं मिलने देते थे। एक बार विनायक महाराज को दवा दे रहा था। मैं पहुंचीं तो उसने रैपर छिपा लिया था। उसकी इस हरकत पर संदेह हुआ तो बाद में उन्होंने उस रैपर को डस्टबिन से उठाकर अपने डॉक्टर पति से सलाह ली थी, लेकिन जो दवा विनायक ने दी थी वह हाईडोज की थी जबकि डॉक्टरों ने उन्हें काफी कम डोज की दवा लिखी थी। इसी के बाद से विनायक पर शंका बढ़ने लगी थी। वहीं पलक और विनायक महाराज को दवाएं रैपर फाड़कर हाथ में ही देते थे और सामने खड़े होकर खिला देते थे। इससे उनकी दिमागी हालत व स्वास्थ्य गड़बड़ाने लगा था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
bhaiyu maharaj suicide case sevadar accused mobile phones send to forensic lab

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/bhaiyu-maharaj-suicide-case-sevadar-accused-mobile-phones-send-to-forensic-lab-01479799.html

फर्जी दस्तावेजों के साथ सेना भर्ती में आए 94 युवक पकड़ाए, सभी भिंड, मुरैना और ग्वालियर के निवासी


विदिशा।विदिशा में चल रही सेना भर्ती रैली में प्रदेश के 9 जिलों के युवा हिस्सा ले रहे हैं। रविवार को भोपाल और छिंदवाड़ा जिले के लिए भर्ती हुई थी। इसमें शामिल 94 अभ्यर्थियों के फर्जी दस्तावेज पकड़ में आए हैं। ये सभी युवक भिंड, मुरैना और ग्वालियर क्षेत्र के हैं, जिनके आधार कार्ड, मार्कशीट और मूल निवासी प्रमाण पत्र फर्जी होना पाए गए हैं। दस्तावेजों की जांच के दौरान आर्मी के अफसरों ने यह फर्जीवाड़ा पकड़ा है। हालांकि इस मामले में आर्मी की तरफ से किसी के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है।

फर्जी दस्तावेज बनाने के तार भोपाल के हुजूर से जुड़े होने की बात सामने आ रही है। फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से ये युवक विदिशा के बाद टीकमगढ़ में होने वाली सेना भर्ती में शामिल होने वाले थे। इसी से यह गड़बड़ी पकड़ में आई है। सेना भर्ती में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर इन युवकों ने आवेदन किया था। आर्मी के अफसरों ने पुलिस को भी दी। आर्मी के अफसरों के मुताबिक फर्जी दस्तावेजों के मामले में उन्होंने 18 अभ्यर्थियों को पुलिस के हवाले किया है। जबकि पुलिस इससे इंकार कर रही है। अन्य 76 युवकों को दस्तावेज जब्त कर छोड़ दिया गया। एसपी विनायक वर्मा ने बताया कि फर्जी दस्तावेजों से जुड़े गिरोह तक पहुंचने के लिए किसी की तरफ से कोई रिपोर्ट होना जरूरी है।

फरवरी में टीकमगढ़ में होना है सेना भर्ती का आयोजन : आर्मी के कर्नल मानस दीक्षित ने बताया कि विदिशा के बाद फरवरी माह में टीकमगढ़ में भी सेना भर्ती रैली का आयोजन होना है। रविवार को जो युवक फर्जी दस्तावेजों के साथ पकड़ में आए हैं उन्होंने टीकमगढ़ में होने वाली भर्ती में भी अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा था। दो जगह रजिस्ट्रेशन होने से ही फर्जी दस्तावेजों से जुड़ी गड़बड़ी पकड़ में आई है। उन्होंने बताया कि दो बार चांस लेने के इरादे से भिंड, मुरैना और ग्वालियर के इन युवकों ने विदिशा में हुई इस भर्ती में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर आवेदन किया था। उन्होंने बताया कि गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद दोपहर 12 बजे एनाउंस कर फर्जी दस्तावेज वाले युवकों खुद बाहर होने की चेतावनी दी गई। इस चेतावनी पर 76 अभ्यर्थी खुद ही भर्ती से बाहर निकल आए और लिखित में अपनी गलती स्वीकार की है। जबकि 18 युवकों को चेतावनी नजर अंदाज करने पर पुलिस के हवाले किया गया है।


भर्ती के 6वें दिन 290 अभ्यर्थी दौड़ में हुए क्वालीफाई : आर्मी भर्ती रैली के तहत रविवार को भोपाल और छिंदवाड़ा जिले के अभ्यर्थियों की भर्ती हुई। इन दोनों जिलों से कुल 4335 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि कुल 2518 युवक ही इस भर्ती में उपस्थित रहे। इनमें से दौड़ में 2371 अभ्यर्थियों ने भाग लिया, जिसमें से महज 290 युवक ही क्वालीफाई हुए। दौड़ में क्वालीफाई होने के बाद संबंधित अभ्यर्थियों के फिजिकल टेस्ट के तहत लांग जंप, जिग-जैक और बीम टेस्ट हुए। अब इन युवकों का सोमवार को मेडिकल टेस्ट होगा।


मार्कशीट कहीं और की लेकिन मूल निवासी प्रमाण पत्र भोपाल का : आर्मी के कर्नल दीक्षित ने बताया फर्जी दस्तावेजों के मामले में पकड़ में आए युवकों की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट जहां भिंड, मुरैना और ग्वालियर की थीं, जबकि मूल निवासी प्रमाण पत्र सभी के भोपाल का था। उन्होंने बताया कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भर्ती में शामिल होने के लिए इन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान हुई बारीकी से जांच पड़ताल में इन अभ्यर्थियों का फर्जीवाड़ा उजागर हो गया। उन्होंने बताया कि पूछताछ में इन युवकों ने बताया है कि उन्होंने भोपाल के हुजूर तहसील से फर्जी दस्तावेज बनवाए हैं। करीब 20 से 25 हजार रुपए में फर्जी दस्तावेज बनाए जाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
mp news 94 youths caught at army recruit rally in Vidisha with fake documents

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/youths-caught-at-army-recruit-rally-in-vidisha-with-fake-documents-01479797.html

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने और संशोधन कराने के लिए पांच दिन बचे, हर काम के अलग फॉर्म


इंदौर. लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए आपका नाम मतदाता सूची में जुड़ना जरूरी है। इस सूची में नाम जुड़वाने या पुराने वोटर कार्ड में किसी तरह का बदलाव कराने के लिए आप 25 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग ने अलग-अलग फॉर्म 6, 7, 8 और 8-क व दो जारी किए हैं। अपर कलेक्टर व चुनाव कार्य प्रभारी कैलाश वानखेड़े ने कहा तय फॉर्म के साथ संबंधित दस्तावेज लगाकर आवेदक अपने मतदान केंद्र पर बीएलओ को फॉर्म दे सकता है। वह आयोग की साइट पर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता है या फिर कलेक्टोरेट में संबंधित विधानसभा क्षेत्र के चुनाव अधिकारी को यह आवेदन दे सकता है। इस काम के लिए किसी भी तरह की जानकारी के लिए सोमवार से कलेक्टोरेट में हेल्प डेस्क शुरू की गई।

फॉर्म, आवेदन के कारण और इसमें लगने वाले दस्तावेज

  • फॉर्म-6 : ऐसा व्यक्ति जो 1 जनवरी 2019 को 18 साल का हो गया है, वह मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए इस फॉर्म के साथ आवेदन कर सकता है। इसमें फोटोग्राफ, जन्म प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण पत्र लगेगा। यदि कोई एक विधानसभा क्षेत्र से दूसरे विधानसभा क्षेत्र में शिफ्ट हुआ है तो भी उसे इस फॉर्म में आवेदन करना होगा।
  • फॉर्म-7 : यदि कोई व्यक्ति उस विधानसभा क्षेत्र से बाहर चला गया है, किसी की मृत्यु हो गई है, शादी करके कोई बाहर चला गया है तो ऐसे मामलों में मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए यह फॉर्म भरा जाता है।
  • फॉर्म-8 : मतदाता सूची (वोटर कार्ड) में नाम, जन्मतिथि या किसी अन्य तरह की गलती होने पर यह फॉर्म भरकर संबंधित तथ्य का दस्तावेज संलग्न करना होता है।
  • फॉर्म-8 क : यदि कोई मतदाता किसी विधानसभा क्षेत्र में एक जगह से अन्य जगह शिफ्ट हो गया है, तो नए मतदान केंद्र पर नाम अपडेट करने के लिए यह फॉर्म लगता है। इसमें केवल पते का प्रमाण पत्र लगता है। एक विधानसभा क्षेत्र से दूसरी में शिफ्ट होने पर फॉर्म-6 लगता है।
  • फॉर्म-002 : किसी मतदाता का वोटर कार्ड खो जाता है तो डुप्लीकेट बनता है। इसके लिए यह आवेदन लगता है। इसमें 25 रुपए का चालान भी देना होता है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
loksabha chunav 2019 5 days to get voter list update

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/loksabha-chunav-2019-5-days-to-get-voter-list-update-01479794.html

सेना की भर्ती रैली में गए भोपाल के युवक की हार्ट अटैक से मौत


विदिशा.एसएटीआई कॉलेज में चल रही सेना भर्ती रैली में रविवार को एक युवक की हार्ट अटैक आने से मौत हो गई है। युवक दौड़ में पहला राउंड पूरा करने के बाद बाहर बैठ गया। इसके बाद दोस्तों ने जब दौड़ खत्म की तो वह उनके साथ एसएटीआई कैंपस से बाहर निकला। तभी चक्कर खाकर सड़क पर गिरा और अस्पताल में इलाज मिल पात उससे पहले ही मौत हो गई।

भोपाल खजूरी रोड निवासी 20 वर्षीय अमान खान पुत्र अयाज खान आर्मी भर्ती में शामिल होने के लिए अपने दोस्तों के साथ विदिशा आया था। शारीरिक परीक्षण के तहत इस भर्ती में सुबह करीब 7.30 बजे हुई दौड़ में अमान ने भाग लिया। दौड़ में भाग लेने के बाद करीब 8.30 बजे अमान जब अपने साथियों के साथ कॉलेज से बाहर निकला तो अचानक चक्कर खाकर सड़क पर गिर गया। आनन-फानन में अमान को उसके दोस्त ऑटो में लिटाकर जिला अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन तब उसकी मौत हो चुकी थी। जिला अस्पताल में ड्यूटी पर मौजूद डॉ. प्रदीप गुप्ता ने जांच परीक्षण के बाद अमान को मृत घोषित कर दिया था। डॉ. प्रदीप गुप्ता के मुताबिक अमान की रास्ते में ही मौत हो चुकी थी।


बी-कॉम का छात्र था: सिविल लाइंस थाना प्रभारी निरंजन शर्मा अस्पताल में मृतक अमान खान के दोस्तों सहित परिजनों के बयान लेने पहुंचे। शव का पीएम कराकर परिजनों के सुपुर्द किया। मृतक अमान बी-कॉम प्रथम वर्ष का छात्र था, जो कि तीन भाइयों में सबसे छोटा था। मृतक अमान का मामा और छोटे भाई जिला अस्पताल पहुंच गए थे। टीआई शर्मा ने बताया कि डॉ. आरएस साहू का कहना है कि प्रथम दृष्टया अमान की मौत हार्ट अटैक से हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bhopal's youth went to Army recruitment rally, death from heart attack

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/bhopal-s-youth-went-to-army-recruitment-rally-death-from-heart-attack-01479588.html

इन्दौर में आज, 21 जनवरी 2019 को पेट्रोल की कीमत 73.67 रूपये


इन्दौर। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते इन्दौर में आज 21 January 2019 को पेट्रोल की कीमत 73.67 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत 73.67 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं।
जानें: इन्दौर में पिछले १० दिनों की पेट्रोल की कीमतें
इन्दौर में पेट्रोल की कीमतें आज और कल:
DatePetrol Price (Rs.)
Petrol Price in Indore on 21 January 201973.67
Petrol Price in Indore on 20 January 201973.67
दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 70.43 रुपए, 70.31 रुपए, 71.68 रुपए और 71.46 रुपए प्रति लीटर रहीं।
पेट्रोल के दाम चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, भोपाल, इंदौर में क्रमश: 66.75 रुपए, 70.29 रुपए, 74.68 रुपए, 73.63 रुपए और 73.67 रुपए प्रति लीटर दर्ज किए गए।
बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Petrol Price Today in Indore on 21 January 2019, इन्दौर में 21 जनवरी 2019 को पेट्रोल के दाम - दैनिक भास्कर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/petrol-price-today-in-indore-21012019-123703557-NOR.html

भोपाल में आज, 21 जनवरी 2019 को पेट्रोल की कीमत 73.63 रूपये


भोपाल। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते भोपाल में आज 21 January 2019 को पेट्रोल की कीमत 73.63 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत 73.63 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं।
जानें: भोपाल में पिछले १० दिनों की पेट्रोल की कीमतें
भोपाल में पेट्रोल की कीमतें आज और कल:
DatePetrol Price (Rs.)
Petrol Price in Bhopal on 21 January 201973.63
Petrol Price in Bhopal on 20 January 201973.63
दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 70.43 रुपए, 70.31 रुपए, 71.68 रुपए और 71.46 रुपए प्रति लीटर रहीं।
पेट्रोल के दाम चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, भोपाल, इंदौर में क्रमश: 66.75 रुपए, 70.29 रुपए, 74.68 रुपए, 73.63 रुपए और 73.67 रुपए प्रति लीटर दर्ज किए गए।
बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Petrol Price Today in Bhopal on 21 January 2019, भोपाल में 21 जनवरी 2019 को पेट्रोल के दाम - दैनिक भास्कर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/petrol-price-today-in-bhopal-21012019-123703555-NOR.html

111 वोट लेकर चेतन वलेचा महामंत्री तो 68 वोट लेकर आशीष मोदी बाबा उपाध्यक्ष बने


व्यापार महासंघ चुनाव 171 में 165 लोगों ने किया मतदान, 4 वोट रिजेक्ट

विदिशा| रविवार को विदिशा व्यापार महासंघ के त्रैवार्षिक चुनाव वैशाली नगर स्थित व्यापार भवन में आयोजित किए गए। इसमें 111 वोट लेकर चेतन वलेचा महामंत्री निर्वाचित घोषित किए गए। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजेश जैन को 52 वोट मिले। उपाध्यक्ष पद के चुनाव में आशीष मोदी बाबा 68 वोट लेकर विजयी घोषित किए गए। इस पद के लिए 3 दावेदार थे। इसमें नीरज चौरसिया को 52 और मनोज खेड़ा को 43 वोट से ही संतोष करना पड़ा। इसके अलावा संयुक्त मंत्री पद के लिए हुए चुनाव में राजीव जैन गट्टू 82 वोट लेकर विजयी रहे। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रोहित सोनी को 79 वोट प्राप्त हुए। उपर्युक्त तीनों पदों के लिए हुए चुनाव में 35 प्रमुख व्यापारी संगठनों के 171 व्यापारी मतदाता थे। इसमें 165 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसमें से 4 लोगों के वोट रिजेक्ट कर दिए गए। 4 मतदाता अनुपस्थित रहे। पूर्व नपा उपाध्यक्ष देवेंद्र खुराना और सुरेंद्र पालसिंह चावला विलंब से पहुंचने के कारण अपने मताधिकार का उपयोग नहीं कर सके। मतदान का समय सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक रखा गया था। दोपहर 1.30 से अपरान्ह 3 बजे तक मतगणना का कार्य चलता रहा। इसके बाद परिणामों की घोषणा की गई। निर्वाचन अधिकारियों ने मतदान केंद्र के अंदर मतदाताओं द्वारा मोबाइल से फोटो खींचना प्रतिबंधित किया गया था। एक मतदाता द्वारा मोबाइल से फोटो खींचने पर समझाइश दी गई। विदिशा व्यापार महासंघ के चुनाव के लिए श्यामसुंदर गर्ग, गोपालदास राठी, रोशनलाल खेड़ा, वासुदेव धनवानी, चंद्रकांत जैन और प्रवीण जैन को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया था। इनके मार्गदर्शन में चुनाव प्रक्रिया पूरी कराई गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-ashant-modi-baba-becomes-vice-president-taking-68-votes-062043-3718451.html

फर्जी दस्तावेजों के साथ सेना भर्ती में आए 94 युवक पकड़ाए, सभी भिंड, मुरैना और ग्वालियर के निवासी


विदिशा में चल रही सेना भर्ती रैली में प्रदेश के 9 जिलों के युवा हिस्सा ले रहे हैं। रविवार को भोपाल और छिंदवाड़ा जिले के लिए भर्ती हुई थी। इसमें शामिल 94 अभ्यर्थियों के फर्जी दस्तावेज पकड़ में आए हैं। ये सभी युवक भिंड, मुरैना और ग्वालियर क्षेत्र के हैं, जिनके आधार कार्ड, मार्कशीट और मूल निवासी प्रमाण पत्र फर्जी होना पाए गए हैं। दस्तावेजों की जांच के दौरान आर्मी के अफसरों ने यह फर्जीवाड़ा पकड़ा है। हालांकि इस मामले में आर्मी की तरफ से किसी के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है। फर्जी दस्तावेज बनाने के तार भोपाल के हुजूर से जुड़े होने की बात सामने आ रही है। फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से ये युवक विदिशा के बाद टीकमगढ़ में होने वाली सेना भर्ती में शामिल होने वाले थे। इसी से यह गड़बड़ी पकड़ में आई है। सेना भर्ती में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर इन युवकों ने आवेदन किया था। आर्मी के अफसरों ने पुलिस को भी दी। आर्मी के अफसरों के मुताबिक फर्जी दस्तावेजों के मामले में उन्होंने 18 अभ्यर्थियों को पुलिस के हवाले किया है। जबकि पुलिस इससे इंकार कर रही है। अन्य 76 युवकों को दस्तावेज जब्त कर छोड़ दिया गया। एसपी विनायक वर्मा ने बताया कि फर्जी दस्तावेजों से जुड़े गिरोह तक पहुंचने के लिए किसी की तरफ से कोई रिपोर्ट होना जरूरी है।

भोपाल के हुजूर तहसील से करीब 20 से 25 हजार रुपए में बनवाए फर्जी दस्तावेज

फरवरी में टीकमगढ़ में होना है सेना भर्ती का अायोजन

आर्मी के कर्नल मानस दीक्षित ने बताया कि विदिशा के बाद फरवरी माह में टीकमगढ़ में भी सेना भर्ती रैली का आयोजन होना है। रविवार को जो युवक फर्जी दस्तावेजों के साथ पकड़ में आए हैं उन्होंने टीकमगढ़ में होने वाली भर्ती में भी अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा था। दो जगह रजिस्ट्रेशन होने से ही फर्जी दस्तावेजों से जुड़ी गड़बड़ी पकड़ में आई है। उन्होंने बताया कि दो बार चांस लेने के इरादे से भिंड, मुरैना और ग्वालियर के इन युवकों ने विदिशा में हुई इस भर्ती में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर आवेदन किया था। उन्होंने बताया कि गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद दोपहर 12 बजे एनाउंस कर फर्जी दस्तावेज वाले युवकों खुद बाहर होने की चेतावनी दी गई। इस चेतावनी पर 76 अभ्यर्थी खुद ही भर्ती से बाहर निकल आए और लिखित में अपनी गलती स्वीकार की है। जबकि 18 युवकों को चेतावनी नजर अंदाज करने पर पुलिस के हवाले किया गया है।

भर्ती के 6वें दिन 290 अभ्यर्थी दौड़ में हुए क्वालीफाई

आर्मी भर्ती रैली के तहत रविवार को भोपाल और छिंदवाड़ा जिले के अभ्यर्थियों की भर्ती हुई। इन दोनों जिलों से कुल 4335 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि कुल 2518 युवक ही इस भर्ती में उपस्थित रहे। इनमें से दौड़ में 2371 अभ्यर्थियों ने भाग लिया, जिसमें से महज 290 युवक ही क्वालीफाई हुए। दौड़ में क्वालीफाई होने के बाद संबंधित अभ्यर्थियों के फिजिकल टेस्ट के तहत लांग जंप, जिग-जैक और बीम टेस्ट हुए। अब इन युवकों का सोमवार को मेडिकल टेस्ट होगा।

मार्कशीट कहीं और की लेकिन मूल निवासी प्रमाण पत्र भोपाल का

आर्मी के कर्नल दीक्षित ने बताया फर्जी दस्तावेजों के मामले में पकड़ में आए युवकों की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट जहां भिंड, मुरैना और ग्वालियर की थीं, जबकि मूल निवासी प्रमाण पत्र सभी के भोपाल का था। उन्होंने बताया कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भर्ती में शामिल होने के लिए इन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान हुई बारीकी से जांच पड़ताल में इन अभ्यर्थियों का फर्जीवाड़ा उजागर हो गया। उन्होंने बताया कि पूछताछ में इन युवकों ने बताया है कि उन्होंने भोपाल के हुजूर तहसील से फर्जी दस्तावेज बनवाए हैं। करीब 20 से 25 हजार रुपए में फर्जी दस्तावेज बनाए जाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-94-soldiers-caught-in-army-recruitment-with-fake-documents-all-residents-of-bhind-morena-and-gwalior-062033-3718449.html

प्रभुसिंह ठाकुर आज अग्रवाल धर्मशाला में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे


विदिशा|लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अपनी रणनीति बनाने में जुट गई है। विदिशा लोकसभा क्षेत्र का प्रभारी बनने के बाद पूर्व मंत्री प्रभुसिंह ठाकुर सोमवार को अग्रवाल धर्मशाला में दोपहर 12 बजे से विदिशा विधायक शशांक भार्गव और कांग्रेस के जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र रघुवंशी के साथ बैठक को संबोधित करेंगे।अग्रवाल धर्मशाला में ही सुबह 10 बजे से असंगठित कामगार के जिलाध्यक्ष अजय कटारे द्वारा आयोजित पथ विक्रेता संघ का सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा। यूपीए सरकार ने साल 2014 में पथ विक्रेता अधिनियम संसद में पारित किया था जिसमें हर शहर में पथ विक्रेता समिति के माध्यम से छोटे कामगारों को सम्मान के साथ व्यापार करने के अधिकार दिए गए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-prabhu-singh-thakur-will-meet-today39s-congress-workers-in-dharamsala-062029-3718448.html

सीता स्वयंवर में राम ने तोड़ा शिव धनुष परशुराम से लक्ष्मण का हुआ विवाद


आज शाम 4 बजे मुख्य मार्गों से निकाली जाएगी राम बारात

भास्कर संवाददाता|विदिशा

श्रीराम लीला में रविवार शाम को अत्यंत रोचक प्रसंग धनुष यज्ञ, सीता स्वयंवर एवं लक्ष्मण -परशुराम संवाद की मनमोहक लीला संपन्न हुई। महर्षि विश्वामित्र राम- लक्ष्मण के साथ जनकपुरी पहुंचे। यहां गुरु की आज्ञा से राम- लक्ष्मण जनकपुर नगर के लिए निकले।

मंडप में जनक जी घोषणा करते हैं कि जो राजा शिव धनुष तोड़ेगा उससे बिना विचारे जानकी जी ब्याह दी जाएंगी। रावण एवं बाणासुर भी यज्ञशाला में आते हैं। जब उनसे धनुष हिलेगा ही नहीं तो बहाना बनाकर लंका वापस चले जाते हैं। राम जी गुरु जी की मन ही मन में वन्दना करने के बाद धनुष भंग करते हैं। श्री राम जी को जानकी जी जयमाला पहनाती हैं।

इसके पश्चात भगवान परशुराम का आगमन होता है। जब परशुराम जी भगवान शिव का धनुष टूटा हुआ देखते हैं तो क्रोधित हो जाते हैं और जनक जी से पूछते हैं कि यह धनुष किसने तोड़ा है। श्री राम विनम्र होकर उनसे क्षमा मांगते हैं। इसके बाद लक्ष्मण एवं परशुराम जी के मध्य संवाद तीखा होता है। और परशुराम वहां से चले जाते हैं। रामलीला में 21 जनवरी को शाम 4 बजे माधवगंज से भगवान राम जी की भव्य बारात निकलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-ram-laughs-at-sita-swayam-laxman-controversy-with-shiva-dhanush-parashuram-062024-3718446.html

राजपूत समाज एक हो जाए तो वे इतना माद्दा रखता है कि सरकार को बदल दे


श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना की जिला स्तरीय कार्यकारिणी का पुनर्गठन एवं सम्मान समारोह आयोजित

विदिशा| श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना की जिला स्तरीय कार्यकारिणी का पुनर्गठन एवं सक्रिय कार्य करने वाले युवाओं का सम्मान समारोह रविवार को राजपूत धर्मशाला में आयोजित किया गया। इस दौरान ज्यादातर वक्ताओं ने राजपूत समाज की एकता को बनाये रखने पर जोर दिया। इस अवसर पर भोपाल से आए करणी सेना के संभागाध्यक्ष सचिन सोलंकी एवं प्रदीप सिंह सोलंकी की अध्यक्षता में रणवीर प्रताप सिंह वीकावत पलोह को पुन: करणी सेना का विदिशा जिला अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वरिष्ठ राजपूत सरदारों ने अपने सुझाव रखते हुए कहा कि राजपूत समाज इन दिनों अलग-अलग ग्रुपों में बंटा हुआ है। अगर राजपूत समाज अब भी एक नहीं हुआ तो आगामी समय में राजपूत समाज के लिए और भी विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर राजपूत समाज एक हो जाए तो हम सरकारों को बदलने का भी माद्दा रखते हैं। बैठक में आगामी फरवरी माह में एट्रोसिटी एक्ट एवं आरक्षण को लेकर प्रस्तावित कार्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार की गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-if-rajput-society-becomes-one-then-they-have-so-much-need-to-change-the-government-062019-3718445.html

अमान खान बी-कॉम प्रथम वर्ष का छात्र था, जो कि


अमान खान बी-कॉम प्रथम वर्ष का छात्र था, जो कि मेरे साथ एसआई की तैयारी कर रहा था। अमान की दौड़ की ज्यादा प्रेक्टिस नहीं थी। वह तो सिर्फ अनुभव लेने के लिए इस सेना भर्ती रैली में हिस्सा लेने के लिए आया था। हम 8-10 दोस्त भर्ती में शामिल होने के लिए शनिवार की रात करीब 10 बजे टवेरा जीप से विदिशा आ गए थे। ठंड को देखते हुए पूरी तैयारी के साथ विदिशा आए थे। रात 2 बजे से अमान और हम सभी दोस्त भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो गए थे। सुबह करीब 7.30 बजे से शुरू हुई दौड़ में हिस्सा लिया। दौड़ टेस्ट के दौरान पहले ही राउंड में अमान थककर बैठ गया था। हम दोनों दौड़ में साथ में पीछे ही दौड़ रहे थे। पहले राउंड के बाद अमान बाहर जाकर बैठ गया। इसके बाद मैं दौड़ पूरी कर अमान के पास गया। करीब आधा घंटे तक हम लोग ग्राउंड के बाहर बैठे रहे। इसके बाद एसएटीआई कैंपस से बाहर निकल आए। इस दौरान अमान ने ऐसा कुछ भी नहीं बताया कि उसे कोई तकलीफ है। कैंपस से बाहर निकलते ही गेट के बाहर कुछ ही दूर चलने पर अचानक चक्कर खाकर अमान सड़क पर गिर गया। हमने बिना देर किए एंबुलेंस को फोन लगाकर सूचना दी। एंबुलेंस का इंतजार करने में विलंब होता देख हम तत्काल ऑटो कर अमान को अस्पताल ले गए। अस्पताल में डॉक्टर ने उसे चैक करने के बाद मृत घोषित कर दिया था।

(जैसा कि मृतक अमान के दोस्त भगवान सिंह ठाकुर निवासी ईंट खेड़ी भोपाल ने बताया)



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-aman-khan-was-the-first-year-student-of-b-com-which-062014-3718444.html

एनसीसी में ए सर्टिफिकेट के लिए 69 कैडेट ने दी परीक्षा


शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांची के परीक्षाा केंद्र पर 14वीं मध्यप्रदेश बटालियन एनसीसी विदिशा द्वारा एनसीसी की ए सर्टीफिकेट परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें शासकीय उमा विद्यालय सांची के 36 कैडेट एवं शासकीय कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय सांची के 33 कैडेट परीक्षाा शामिल हुए।

लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष नारायण दुबे, विद्यालय के प्राचार्य डीएन सक्सेना ने परीक्षा केंद्र का जायजा लिया। एनसीसी अधिकारी हेमंत श्रीवास्तव ने बताया 19 जनवरी को उक्त कैडेटों का ड्रिल टेस्ट हुआ था। रविवार को मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में एक साथ सुबह 11 बजे से 2बजे ए सर्टीफिकेट की परीक्षा कराई गई। परीक्षा लेने के लिए बटालियन से सूबेदार नारायण पाटिल एवं हवलदार भास्कर नियुक्त किए गए थे। कन्या उमा विद्यालय की एनसीसी अधिकारी रश्मि पाठक परीक्षा में उपस्थित थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news 69 cadets exams for a certificate in ncc

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-69-cadets-exams-for-a-certificate-in-ncc-062004-3718457.html

कान के 55 मरीजों की जांच, 15 को मशीन लगवाने की सलाह


विदिशा| रविवार को सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कॉॅलोनी दुर्गानगर में आधुनिक मशीनों द्वारा सुनने की जांच शिविर का आयोजन किया गया। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने बताया कि शिविर में डॉ वैभव ईशा जैन द्वारा 55 मरीजों की जांच की गई । इसमें 15 मरीजों को मशीन लगवाने की सलाह दी गई। इस शिविर में डॉ प्रकाश पीतलिया, डॉ हेमंत बिस्वास, बीडी मंत्री, एमएल तायल, धर्म नारायण चतुर्वेदी, अजय टंडन, सनत दत्ता, शिखर चंद जैन, शोभित भार्गव आदि ने सहयोग दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-examination-of-55-ear-examination-of-the-ear-15-for-the-machine-061728-3718456.html

गणतंत्र दिवस की फायनल रिहर्सल 24 को


विदिशा| गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के पर्व पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में शामिल कार्यक्रमों का जारी पूर्वाभ्यास की फायनल रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह 9 बजे से पुलिस परेड ग्राउंड पर आयोजित की गई है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह और एसपी विनायक वर्मा द्वारा संयुक्त रूप से फायनल रिहर्सल का जायजा लिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-republic-day39s-final-rehearsal-24-061723-3718455.html

9 मार्च, 13 जुलाई, 14 सितम्बर और 14 दिसम्बर को होगी लोक अदालत


विदिशा| सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार वर्ष 2019 में आयोजित की जाने वाली नेशनल लोक अदालतों की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। सदस्य सचिव और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण विजय चन्द्र ने बताया कि 9 मार्च, 13 जुलाई, 14 सितम्बर और 14 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन होगा। नेशनल लोक अदालतों के लिए चिन्हित किए गए लंबित और प्रीलिटिगेशन के प्रकरणों में न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में आपराधिक शमनीय प्रकरण, मनी रिकवरी संबंधी मामले, एमएसीटी प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जल कर, बिल संबंधी वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, सेवा मामले जो सेवानिवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित, राजस्व प्रकरण (सिर्फ जिला, उच्च न्यायालयों में लंबित) दीवानी इत्यादि मामले महत्वपूर्ण हैं।

संविदा बिजली कर्मचारी 22 को ज्ञापन सौंपेंगे

विदिशा|
मप्र संविदा, आउट सोर्सिंग, मजदूर संघ की एक बैठक संभागीय कार्यालय महाकालेश्वर मंदिर विदिशा में आयोजित की गई। इसमें सभी आउट सोर्स बिजली कर्मचारियों को नियमित करने की मांग हो लेकर 22 जनवरी को धरना-प्रदर्शन और प्रशासन को ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-march-9-13th-14th-september-and-14th-december-lok-adalat-061719-3718454.html

शिक्षा डॉ प्रभुराम चाैधरी ने किया मतदाताओं का आभार


सलामतपुर|सांची विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक और प्रदेश सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रभुराम चौधरी का सलामतपुर में स्वागत किया गया। राजीव नगर सुनारी रातातलाई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने और जनता ने हार फूलों से स्वागत किया। इस अवसर पर डाॅ. प्रभुराम चौधरी को सुनारी रोड पर फलों से तोला गया। इस मौके पर ढोल धमाके के साथ जमकर आतिशबाजी की गई। डाॅ. चौधरी ने सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त किया व कहा कि क्षेत्र के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। नागरिकों ने सलामतपुर के बंद पड़े सूर्या कारखाने को प्राथमिकता से चालू करवाने की मांग की है। इस अवसर पर सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे। विदिशा रायसेन लोकसभा क्षेत्र के प्रभारी पूर्व मंत्री प्रभु सिंह ठाकुर सलामतपुर में पूर्व सरपंच स्वर्गीय विष्णु अग्रवाल के निवास पर कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-education-dr-prabhram-chaddari-thanked-voters-061714-3718453.html

अनियमित कर्जमाफी से किसानों में फूट डाल रही है सरकार: विधायक


किसानों में फूट डालकर कांग्रेस सरकार उनके साथ भेदभाव बरत रही है

भास्कर संवाददाता|कुरवाई

किसानों की कर्जमाफी की घोषणा में किसानों का 2 लाख तक की कर्जमाफी करने का ऐलान करने वाली कांग्रेस सरकार किसानों के साथ अनियमित कर्जमाफी की प्रक्रिया अपना रही है। इस कारण नियमित कर्ज जमा करने वाले किसान लाभ से वंचित हो रहे हैं। किसानों में फूट डालकर कांग्रेस सरकार उनके साथ भेदभाव बरत रही है। यह आरोप यहां क्षेत्रीय विधायक हरिसिंह सप्रे ने पत्रकारों से चर्चा करते लगाए। विधायक हरिसिंह सप्रे ने कहा कि कर्जमाफी व्यवस्थित नहीं की जायेगी तो किसानों के साथ सड़क पर उतरकर संघर्ष करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किसानों को चाहे सूखा हो, पाला हो, ओलावृष्टि हो हर समय संबल देकर उन्हें राहत राशि प्रदान की थी। कांग्रेस सरकार कर्ज माफी के नाम पर किसानों से भेदभाव बरत रही है। किसानों से तीन प्रकार के फार्मेट भरवाये जा रहे हैं, जिसमें जो किसान टैक्स पे करते हैं, जनप्रतिनिधि हैं, कर्मचारी हैं, उन्हें कर्ज माफी का लाभ नहीं दिया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने 30 मई तक सारे किसानों के दण्ड ब्याज माफ कर उन्हें कर्ज मुक्त कर दिया था। जीरो प्रतिशत ब्याज पर कर्ज वितरित किया गया, जिसका लाभ लेने वाले किसान नियमित कर्ज अदायगी करते रहे हैं। नियमित कर्ज अदायगी करने वाले किसानों को कर्जमाफी का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इस तरह की अनियमित कर्ज माफी से किसानों के बीच भेदभाव करते हुए फूट डाली जा रही है। उन्होंने बताया कि गत दिवस भाजपा किसान मोर्चा के नेतृत्व में क्षेत्र के किसानों द्वारा विदिशा जिला मुख्यालय पहुंच कर कलेक्टर को ज्ञापन पत्र सौंपा गया है। इसमें मांग की गई है कि कर्ज माफी में किसानों के साथ जो भेदभाव किया जा रहा है वह समाप्त किया जाए। कांग्रेस द्वारा जो वचन पत्र दिया गया था, उसमें हर किसान का 2 लाख रुपए का कर्ज माफ करने का उल्लेख किया गया है। अब सरकार 31 मार्च 18 तक के बकायादार किसानों को ही इस दायरे में ले रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-government-is-split-among-farmers-with-irregular-debt-waiver-mla-061710-3718465.html

अजाक्स चला गांव की ओर कार्यक्रम का शुभारंभ


विदिशा। मप्र अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ की जिला स्तरीय बैठक रविवार को हुई। इस बैठक में प्रांतीय महा सचिव गौतम पाटिल और संभागीय अध्यक्ष वंशीलाल धनवाल मुख्य रूप से मौजूद रहे। बैठक में अजाक्स चला गांव की ओर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसका उद्देश्य संगठन को मजबूत करना है। फरवरी माह में होने वाले अजाक्स सम्मेलन को लेकर भी इस बैठक में विचार-विमर्श हुआ। इस बैठक में मुख्य रूप से संभागीय सचिव प्रेमसिंह अहिरवार, जिला अध्यक्ष डॉ. एसएस गोलिया, कार्यवाहक जिला अध्यक्ष एलआर अहिरवार, जिला प्रवक्ता सीएल वंशकार, दातार सिंह, आरडी राज, रामप्रसाद वंशकार, रविशंकर वंशकार, संजय अहिरवार आदि मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-launching-the-program-towards-ajax-chala-village-061705-3718458.html

हेड मास्टर योजनाओं का क्रियान्वयन भी ठीक से करें: डीईओ


विदिशा| जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान विदिशा में इन दिनों जिले के माध्यमिक विद्यालयों के फुल फ्लेश प्रधानाध्यापकों का दस दिवसीय क्षमता विकास प्रशिक्षण चल रहा है। इसमें लगभग 70 प्रधानाध्यापक भाग ले रहे हैं। इसमें रविवार को जिला शिक्षा अधिकारी एचएन .नेमा ने प्रधानाध्यापकों से चर्चा करते हुए कहा कि एक प्रधानाध्यापक को सजग रहकर अकादमिक और प्रशासनिक कार्य के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन करना चाहिए। इस अवसर पर डाइट प्राचार्य श्री बरसैंया भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि यह गतिविधि आधारित वैचारिक प्रशिक्षण है।प्रशिक्षण प्रभारी अर्चना वार्ष्णेय, सुशील जैन,श्री चिड़ार और नंदकिशोर पंथी मास्टर ट्रेनर्स प्रभावी ढंग से प्रशिक्षण दे रहे हैं। यह प्रशिक्षण 24 जनवरी तक जारी रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-also-execute-head-master-schemes-properly-deo-061700-3718484.html

रामलीला...हास्य कवि सम्मेलन 23 को होगा


विदिशा|आगामी 23 जनवरी बुधवार को रात 8 बजे से श्री रामलीला मेला विदिशा में विराट हास्य कवि सम्मेलन होगा। इसमें देश के ख्यातिनाम हास्य कवि अपनी कविताएं प्रस्तुत करने के लिए आएंगे ।इनमें प्रमुख रूप से मुंबई के लाफ्टर किंग सरदार प्रताप सिंह फौजदार, हास्य व्यंग्य का धमाका साजन ग्वालियर, हास्य के प्रख्यात कवि दिनेश देहाती, प्रख्यात पैरोडीकार राकेश वर्मा, शानदार गीतकार अर्जुन सिंह चांद ,ओज के प्रख्यात कवि पुष्पक देशमुख, ओज की ख्यातिनाम कवयित्री निधि निशंक और श्रृंगार की प्रख्यात कवयित्री वीणा खुशबू अपनी कविताओं से लोगों को मनोरंजन करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-ramlila-comedy-poet-will-be-held-on-23rd-061655-3718476.html

युवा संसद उत्सव में शामिल होने स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरे युवा


राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से हो रहा है आयोजन

गंजबासौदा| कृषि महाविद्यालय में स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से युवाओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया ताकि उनका चयन 24 जनवरी को विदिशा एसएटीआई पॉलीटेक्निक कॉलेज में होने वाले युवा संसद कार्यक्रम में हो सके। महाविद्यालय अधिष्ठाता डा.आईएम खान ने बताया कि भारत सरकार व खेल विभाग मंत्रालय, राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से युवा संसद का आयोजन किया जाना है। इसके लिए डिजिटल स्क्रीनिंग, वॉक इन स्क्रीनिंग के माध्यम से प्रतिभागी अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजीकृत छात्र-छात्राओं का चयन निर्णायक दल द्वारा इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसमें चयनित प्रतिभागी युवा संसद में भाग लेंगे। राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक डा. प्रवीण कुमार जागा ने बताया कि युवा संसद में विजेता प्रतिभागियों को नकद राशि व प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर डा.रामफुल अहिरवार, सुनील बाबू पिंगले, अनीता साहू, डा. रेखा राठौर, विजय अरोरा, राजकुमार सेन, एमएस खान, आरएस तिवारी सहित काफी संख्या में युवा प्रतिभागी मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-young-people-passing-through-the-screening-process-joining-the-youth-parliament-festival-061650-3718471.html

34 छात्रों ने दी एनसीसी की फाइनल परीक्षा


परीक्षा देते एनसीसी कैडेट्स।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Unnav News - mp news 34 students gave ncc final exam

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/datia/news/mp-news-34-students-gave-ncc-final-exam-061645-3716881.html

उनाव में प्रतिभाओं की कमी नहीं, इसलिए नौकरियों में यहां का दबदबा


उनाव में रविवार एक दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन समारोह पूर्वक किया गया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल परिसर में आयोजित हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक राजेन्द्र भारती, विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. टीके धर बंगाली एवं मुन्नालाल कक्का उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी एमयू खान ने की। मंचासीन अतिथियों का स्वागत फूलमालाएं पहनाकर निसार खान ने किया।

खेल परिसर में आयोजित समापन समारोह में उपस्थित जनसमूह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए पूर्व विधायक राजेंद्र भारती ने कहा कि भगवान भास्कर की नगरी में प्रतिभाओं की कमी नही है। यहां के लोग उच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन है। साथ ही साथ खेलों में अभिरुचि के कारण पुलिस एवं सैन्य बलों की नौकरियों में भी इनका अच्छा दबदबा है। लेकिन यहां खेल मैदान की कमी खिलाड़ियोंं को खल रही है। खेल प्रतिभागियों से जुड़ी इस नगरी की पिछले एक दशक में बेहद उपेक्षा हुई है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे समाजसेवी एमयू खान ने श्री भारती से कहा कि इस बार उनाव की जनता ने कांग्रेस की सरकार बनाने में दिल खोलकर सहयोग किया है, इसलिए कस्बा के विकास से जुड़ी योजनाएं धरातल पर लाना आपकी जिम्मेदारी है। खेल प्रतियोगिताओं में रेफरी की भूमिका खेल प्रशिक्षक राकेश सोनी एवं कॉमेंट्रेटर का भूमिका राजेश पण्डा ने निभायी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भारती द्वारा विजेता टीम में विष्णु लिटौरिया, कपिल सेन, शरद लिटौरिया, हनुमंत यादव, धर्मेंद्र यादव, भानु यादव, सोनू शर्मा, आशीष चौबे को एवं उप विजेता रही टीम के कप्तान दीपक चौबे को शील्ड, कप एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। क्रिकेट स्पर्धा में आधा दर्जन टीमों ने अपने खेल कौशल का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से सरपंच लक्ष्मण सिंह यादव, पूर्व जनपद सदस्य दिनेश शुक्ल, कुंजबिहारी पटेरिया, साहब सिंह यादव, पातीराम फौजी, मोनू गुर्जर, जशवंत यादव, राजभान सिंह, राजेश शर्मा, विकास रिछारिया, दिनेश पण्डा, मंजेश पटेल, धर्मेंद्र यादव, हनुमंत यादव, हरदास पटेल, राजेश पंडा सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम का संचालन रजनीश सक्सैना एवं आभार प्रदर्शन निसार खान ने व्यक्त किया।

ग्राउंड बनाने के लिए खेल मंत्री को लिखेंगे पत्र

उन्होंने कहा कि उनाव के खिलाड़ियों की खेल ग्राउंड की बहुप्रतीक्षित मांग के संबंध में स्वयं जिला कलेक्टर आरपीएस जादौन से चर्चा करूंगा एवं खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी से यहां के लिए लघु स्टेडियम के निर्माण के लिए पत्र लिखूंगा। उन्होंने कहा कि खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए जो भी हो सकेगा, उसके प्रयास किए जाएंगे। कांग्रेस सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/datia/news/mp-news-there-is-no-shortage-of-talent-in-una-hence-the-dominance-of-jobs-here-061640-3716878.html

उजड़ चुके बगीचों में फिर आई अमरूद की बहार, मंडियों में पहुंचने लगी मिठास


उनाव में किसानों की मेहनत रंग लाई। दो दशक पहले बीमारी से उजड़ चुके अमरूद के बगीचे एक बार फिर अमरूद की मिठास देने के लिए तैयार है। उद्यानिकी विभाग के मार्गदर्शन में किसानों ने उन्नत प्रजाति के अमरूदों के दो दर्जन से अधिक बगीचे तैयार कर लिए हैं। अब इन बगीचों में सुर्ख लाल एवं सफेद रंग के अमरूदों की महक आने लगी है। बगीचों के फल अंचल की मंडियों झांसी, दतिया, भांडेर, चिरगांव, उरई में पहुंचकर पुरानी यादों को तरोताजा कर रहे हैं। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति सुधर रही है। अधिकांश किसानों की अमरूद के फलों से 2 से 4 लाख रुपए की अतिरिक्त इनकम हो रही है।

बता दें कि उनाव बालाजी के अमरूद प्रदेश ही नहीं, देश के कई क्षेत्रों में अपनी मिठास के लिए प्रसिद्ध थे। एक समय था कि पहुज नदी के किनारे सैकड़ों बीघा जमीन पर अमरूद के बगीचे नजर आते थे। लेकिन 1990 से 2010 तक रोगों के कारण बगीचे नष्ट होने लगे। अमरूद के पेड़ों में जड़ से प्रहार करने वाले इंटरविला कीड़े ने पेड़ों को इस कदर सुखाना शुरू किया कि नदी किनारे लहलहाने वाले बगीचे चंद वर्षों में ही सूखे दरख्तों में तब्दील हो गए। रोग के कहर से बगीचा मालिकों के समक्ष आजीविका का संकट खड़ा हो गया था। साथ ही साथ बगीचों में फसल तोड़ने के लिए काम करने बाले खेतिहर मजदूर भी बेरोजगारी की कगार पर पहुंच गए। धीरे धीरे बगीचा मालिकों का भी अमरूद की खेती से मोहभंग हो गया। लेकिन किसानों ने हिम्मत नहीं हारी, उद्यानिकी विभाग के सहयोग से कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर नए बगीचे तैयार किए। परिणामस्वरूप फिर से अमरूद के देशी, लखनवी एवं इलाहाबादी किस्म बगीचों में तैयार की गई। चार पांच साल की मेहनत रंग लाई, अब बगीचे अमरूद के फलों से लहलहाने लगे। सिमिरिया, पोहरा एवं उनाव आदि जगह अमरूद की अच्छी पैदावार हो रही है। उनाव में कमल किशोर पटेल, रमेशचन्द्र शुक्ल, जयनारायण पंडा, पनमेश्वरी पंडा, लक्ष्मण मुखिया, सरू पंडा, कैलाश रायकवार, सीताराम सेठ सहित कई किसानों ने नए बगीचे तैयार कर लिए हैं। वहीं सिमरिया में जयराम केवट, धनीराम केवट, बलवीर केवट, तुलसी कुशवाहा, रतीराम कुशवाहा, आशाराम कुशवाहा, सुक्की केवट ने भी नई नई उन्नत प्रजाति के पेड़ लगाए हैं। जिनमें से फल आना शुरू हो गए।

उनाव, सिमरिया और पोहरा गांव में तैयार हुए नए बगीचे, फलों की बिक्री भी मंडियों में बढ़ी, अब किसानों के लिए घाटे का सौदा नहीं रहा अमरूद की खेती

मंडी में बिकते उनाव और सिमरिया के अमरूद।

किसानों को प्रोत्साहित कर रहे

प्रोत्साहन से उनाव-सिमरिया गांव के किसानों ने अमरूद के बगीचे लगाने में रुचि दिखाई है। बगीचों को लगाने की विभागीय योजनाओं में किसानों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। डीके उदेनिया, प्रभारी ग्रामीण उद्यानिकी अधिकारी उनाव

अब सुधरने लगी आर्थिक स्थिति

रतीराम कुशवाह ने करीब चार साल पहले 9 बीघा जमीन में अमरूद की पौध लगाई थी। इनके द्वारा खेत में 200 पौधे लगाए गए थे। जिनमें फल आना शुरू हो गए हैं। रतीराम बताते हैं कि एक पेड़ से लगभग पचास किग्रा तक अमरूद उन्हें मिल जाते हैं। इस हिसाब से दस हजार किग्रा अमरूद हर साल मिल रहे हैं। थोक मंडी में यदि 15 से 20 रुपए प्रति किग्रा की दर से अमरूद बेचते हैं। जिससे लगभग दो लाख रुपए की इनकम हो रही है।

उनाव के कमल किशोर पटेल ने दो हेक्टेयर खेत में लखनवी अमरूद की पौध लगाई थी। पौध चार साल पहले लगाई थी, जिसमें फल आने लगे हैं। यह एक साल में बीस हजार किग्रा तक उत्पादन ले रहे हैं। 15 से 20 रुपए प्रति किग्रा की दर से भी बेचने पर इन्हें तीन से चार लाख रुपए का मुनाफा हो रहा है। इसी प्रकार उनाव में कई किसान अमरूद के बगीचे तैयार कर आर्थिक स्थिति को सुधार रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Unnav News - mp news in the abandoned gardens again came the sweetness of sweetheart sweetness in the mandis

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/datia/news/mp-news-in-the-abandoned-gardens-again-came-the-sweetness-of-sweetheart-sweetness-in-the-mandis-061636-3716883.html

कैशलेस नहीं नकद भुगतान चाहिए, संभाग की बड़ी कृषि मंडी को ए-वन का दर्जा


उज्जैन| कैशलेस सिस्टम को समाप्त कर कृषकों को उपज बेचने पर नकद भुगतान मिले इसके लिए किसानी मांग उठी है। संभाग की सबसे बड़ी कृषि उपज मंडी में खेरची आवक खूब आने से किसान को नकद भुगतान चाहिए। मंडी को शासन ने ए-वन मंडी का दर्जा दे रखा है। सीजन में 5 करोड़ रुपए से अिधक का सोयाबीन किसान रोज बेचने आते हैं। इसी प्रकार गेहूं, चने का सीजन भी रोज 4 करोड़ रुपए का होता है। कैशलेस, डिजिटल तोल, इलेक्ट्रॉनिक तोल उपज का भुगतान आरटीजीएस से किया जाता है। किसान को रुकने के लिए विश्रामालय, 5 रुपए में भोजन कृषि उपज मंडी में उपज बेचने पर शासन की विभिन्न योजनाओं में भाग लेने की सीधी इंट्री हो जाती है। बिचोलियों और बाहरी क्षेत्र में किसान उपज नहीं बेचे इसके लिए लुभावनी योजनाओं को शासन ने लागू कर रखा है। किसान समृद्धि योजना के तहत किसान को उपज बेचने पर प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। 2018-19 मंडी वर्ष उज्जैन के मान से बेहतर रहा। अच्छा मंडी शुल्क मिला। मंडी में किसान हित में 5 साल में करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य किए गए। मंडी में लोहे के हाइराइज लगाए गए हैं जिनकी साइज 30 फीट से अिधक है। एक की लागत लगभग 1.5 करोड़ रुपए बताई जा रही है। यहां 3 हाइराइज बनकर तैयार हो गए हैं जबकि 2 अभी निर्माणाधीन है। इससे किसान को छांव और व्यापारी को माल रखने की सुविधा से मंडी का स्वरूप ही बदल गया।





30 फीसदी में उधारी चुकता, व्यापार घाटा बढ़ा : 2 साल से कृषि उपज का व्यापार करने वाले कोई खास फायदे में नहीं रहे। ब्याज भाड़ा बढ़ते-बढ़ते करोड़ों रुपए का उधार हो गया। देनदारी बढ़ने पर कहीं 30 फीसदी तो कहीं 20 फीसदी में फैसला कर उधारी चुकाई जाने की खबर है। 7 करोड़ रुपए अगर उधार तो 2 करोड़ चुकाकर व्यापार फिर से शुरू होने की खबर है। नए सिरे से उधार भी मिलेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-cashless-no-cash-payment-should-be-done-big-division-of-division-has-a-status-of-a-1-061622-3718375.html

गणतंत्र के 70 साल और U-Turn िडस्काउंट की बहार U-Turn


गणतंत्र के 70 साल और U-Turn िडस्काउंट की बहार U-Turn पर फ्लेट 70% िडस्काउंट

उज्जैन |
पूरा देश बड़े ही उत्साह के साथ देश के गौरव का पर्व गणतंत्र मनाने जा रहे है। लोगों में इस पर्व का बढ़ा ही उत्साह रहता है। लोगों के इसी उत्साह को दोगुना करने मध्य भारत के सबसे तेजी से बढ़ते िरटल चेन U-Turn लाया है लेडिज वियर और किड्स वियर पर फ्लैट 70% िडस्काउंट। इस िवषय में बातचीत के दौरान U-Turn के MD समीर अग्रवाल ने कहा, हम हमेशा अपने ग्राहकों के लिए शानदार अॉफर्स लाते रहते हैं और इस बार तो गणतंत्र िदवस का महापर्व है। इस ऑफर के अंतर्गत जहां लेडिज एवं किड्स वियर के के सभी ब्रांड्स पर 70% का डिस्काउंट दिया जा रहा है। वहीं मेन्स वियर के कुछ ब्रांड्स जैसे Allen Solly, Lee, Wragnler, Indian Terrain, Louis Philip, Vanheusen, Pepe Jeans, Spykar इत्यािद पर 50% तक का ऑफ िदया जा रहा है। U-Turn पर इस बार हम एक्साइिटंग ऑफर्स की बहार लाये हैं। हम ग्राहकों की आवश्यकता समझते हैं इसलिए कीमत का िवशेषतौर पर ध्यान रखा गया है U-Turn के सभी आउटलेट पर िडस्काउंटेड परिधानों के अलावा नए सीजन के फ्रेश स्टॉक्स भी उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है िक U-Turn कम समय में ही सभी का पसंदीदा फैशन डेिस्टनेशन बन चुका है। यहां किड्स और मेन्स के सभी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड्स के आकर्षक परिधान उपलब्ध है। सभी ग्राहकों को हमारी ओर से गणतंत्र दिवस की हािर्दक शुभकामनाएं और उम्मीद है िक ग्राहक इस आकर्षक ऑफर का लाभ अवश्य उठाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-70-years-of-the-republic-and-u-turn-out-of-u-turn-discounts-061617-3718374.html

40 से ज्यादा संस्थाओं के हजारों लोगों ने चार किमी पैदल चलकर दिया स्वच्छता का संदेश


उज्जैन | स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में शहर को देश में स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिए रविवार सुबह दैनिक भास्कर और नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से रन फॉर स्वच्छता रैली निकाली गई। क्षीरसागर से शुरू हुई रैली में 40 से ज्यादा संस्थाओं के सदस्य शामिल हुए। इन्होंने सफाई के स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर 4 किलोमीटर तक पैदल चलकर शहर को स्वच्छता का संदेश दिया। विस्तृत पेज-4 पर

रन फॉर स्वच्छता



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news thousands of people from more than 40 institutions gave a message of cleanliness of four km
Ujjain News - mp news thousands of people from more than 40 institutions gave a message of cleanliness of four km

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-thousands-of-people-from-more-than-40-institutions-gave-a-message-of-cleanliness-of-four-km-061612-3718334.html

ट्रेन से दोनों पैर कट गए, हादसों में दो बार टूटी हडि्डयां...फिर भी नेशनल मेडलिस्ट


उज्जैन | स्वीमिंग पूल में कलाबाजी करते ये दीपक सक्सेना हैं। पेशे से मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव लेकिन इनकी पहचान ऐसे तैराक के रूप में है, जो दोनों पैर नहीं होने के बावजूद नेशनल खिलाड़ी बन गए। दीपक इंटरयूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में पदक जीत चुके हैं। 2015 में नेशनल पैरालंपिक में एक हाथ से दिव्यांग खिलाड़ी शरद गायकवाड़ से हार कर चाैथे स्थान पर रहे। शरद के नाम एक ही चैंपियनशिप में 6 मेडल जीने का रिकार्ड है।

स्वीमिंग पूल से बाहर आने के बाद कृत्रिम पैर को लगाते दीपक।

तीन बड़े ऑपरेशन भी झेल चुके हैं दीपक

52 साल के दीपक के 12 साल पहले 28 जुलाई 2006 को ट्रेन एक्सीडेंट में दोनों पैर कट गए। इसके बाद 2010 से 2017 के बीच दो बार और एक्सीडेंट हुए। 3 अक्टूबर 2010 को बाइक से जाते वक्त कॉलर बोन टूट गई। 2015 में कटे पैरों में इन्फेक्शन के कारण दोबारा ऑपरेशन हुआ। 2017 में बड़नगर जाते वक्त दुर्घटना में एक बार फिर दीपक के दाहिने पैर के जांघ की हड्डी टूट गई। डॉक्टरों ने रॉड और बोल्ट लगाए। 6 महीने बैड रेस्ट के बाद सक्सेना फिर से स्वीमिंग पूल जाने लगे हैं।

2 कारण, जिससे फिर जिंदगी बदल गई

1 परिवार : दीपक ने बताया प|ी ने एक वीडियो दिखाया जिसमें एक दिव्यांग मुंह में कलम लेकर सुंदर तस्वीर बना रहा था। उसके दोनों हाथ पैर नहीं थे।

2 योग-प्राणायाम : योग और प्राणायाम ने जीवन बदला। सुबह प्राणायाम के बाद कृत्रिम पैर लगाकर दिनभर महसूस नहीं होता कि दोनों पैर नहीं हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news both legs were cut off by train broken bones twice in accidents yet the national medal
Ujjain News - mp news both legs were cut off by train broken bones twice in accidents yet the national medal

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-both-legs-were-cut-off-by-train-broken-bones-twice-in-accidents-yet-the-national-medal-061608-3718332.html

चिंतामन में यात्रियों के लिए शेड, बैठक और उद्यान बनेंगे


मंदिर के गर्भगृह तक यात्रियों के आवागमन के लिए शेड बनेंगे।

मंदिर का मंडप भी बनाया जाएगा। जहां यात्री दर्शन के लिए रुक सकेंगे।

प्रवेश द्वार बनेगा, जिससे प्रवेश और निर्गम की अलग व्यवस्था की जाएगी।

परिसर में यात्रियों के विश्राम और बैठक ने लिए अलग व्यवस्था होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news shinde meetings and gardens will be built for passengers in chintamani

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-shinde-meetings-and-gardens-will-be-built-for-passengers-in-chintamani-061603-3718330.html

खेल मंत्री पटवारी बोले- नानाखेड़ा स्टेडियम का समाधान निकालेंगे


नानाखेड़ा स्टेडियम का निर्माण 10 साल से रुका है। शिलान्यास के बाद खेल मैदान को खिलाड़ियों ने कम और सभाओं के लिए ज्यादा उपयोग किया गया। खेल मंत्री जीतू पटवारी ने इसे संज्ञान में लिया है। रविवार को निजी कार्यक्रम में पहुंचे खेल मंत्री पटवारी ने भास्कर से कहा नानाखेड़ा स्टेडियम का हल जल्द निकालेंगे। स्टेडियम के संबंध मे जिला खेल अधिकारी और यूडीए अधिकारियों से चर्चा की है। देखते है कितनी जमीन कानूनी उलझन में है और कितनी यूडीए के अंडर में है। खेल मंत्री ने यह भी कहा खेलो इंडिया में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। कांग्रेस की सरकार प्रदेश के खिलाड़ियों को नया आयाम देने के लिए प्रतिबद्ध है।

20 जनवरी को प्रकाशित खबर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news sports minister patwari bole nankheda will solve the stadium

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-sports-minister-patwari-bole-nankheda-will-solve-the-stadium-061558-3718329.html

पांच जगह सुधार कार्य, आज शहर में जलप्रदाय नहीं


पीएचई ने रविवार को बिजली व्यवस्था बंद रख कर पांच जगह सुधार कार्य कराया। इस कारण टंकियां नहीं भर सकी। सोमवार को शहर में जलप्रदाय नहीं होगा। अब मंगलवार को नियमित समय पर पानी दिया जाएगा। पीएचई ने शहर में छत्री चौक टंकी चौराहे पर 450 एमएम की क्लियर वाटर पाइप लाइन के लीकेज को सुधारा। यहां से छत्री चौक व मिर्ची नाला टंकी भरी जाती है। इसके अलावा गऊघाट के सामने शिप्रा इंटकवेल के पंपों का मेंटेनेंस किया, अंबोदिया प्लांट के पंप भी सुधारे। बिड़वई से जा रही रॉ वाटर पाइप लाइन का लीकेज भी सुधारा। सहायक यंत्री राजीव शुक्ला के अनुसार सोमवार को टंकियां भरने का काम शुरू होगा। मंगलवार को पूरे शहर में जलप्रदाय किया जाएगा। इधर संभागायुक्त अजीत कुमार ने गंभीर से जलप्रदाय व्यवस्था का जायजा लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-five-place-improvement-works-no-water-supply-in-the-city-today-061553-3718328.html

शिविर में 87 लोगों को लगाए कृत्रिम हाथ


उज्जैन | हादसों में हाथ गंवाने वाले लोगों ने रविवार को देवास रोड स्थित निजी कॉलेज में कृत्रिम हाथ लगने के बाद पहली बार काम किया तो उनकी आंखें छलछला पड़ी। रोटरी क्लब ऑफ उज्जैन ग्रेटर की ओर से अमेरिका की एलएन-4 फाउंडेशन के सहयोग से जिले में पहली बार रविवार को नि:शुल्क कृत्रिम हाथ शिविर लगाया गया। विजय मूंदड़ा, मिथिलेश बदेका व किरण जड़िया ने बताया 138 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाए। 87 लोगों को कृत्रिम हाथ लगाए। कृत्रिम हाथ लगाने के बाद एक्सपर्ट ने इस हाथ से किए जाने वाले कामों आैर इसे लगाने व निकालने की ट्रेनिंग भी दी।

15 साल पहले थ्रेशर में कटा हाथ, अब कृत्रिम हाथ से प्याला उठाकर चाय पी, छलके आंसू

ये है खरसौदकला के 48 वर्षीय आनंदीलाल परमार। 15 साल पहले थ्रेशर में आने से हाथ कट गया था। कृत्रिम हाथ लगने के बाद चाय का प्याला उठाकर पीया तो आंसू छलक पड़े।

पटेल नगर की 11 वर्षीय हर्षिता राठौर का एक हाथ जन्म से ही पूर्ण विकसित नहीं हुआ। कृत्रिम हाथ लगा तो हर्षिता ने कलम हाथ में लेकर लिखने का प्रयास किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news artificial hands planted in 87 camps
Ujjain News - mp news artificial hands planted in 87 camps

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-artificial-hands-planted-in-87-camps-061548-3718327.html

अटल खेल मेला...स्टेट मलखंभ में उज्जैन चैंपियन


उज्जैन | अटल खेल मेले के अंतर्गत क्षीरसागर स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय मलखंभ चैंपियनशिप का रविवार को समापन हो गया। प्रदेशभर से टीमों में फिर उज्जैन के खिलाड़ियों ने बाजी मारी है। चैंपियनशिप में दूसरे और तीसरे नंबर पर भी उज्जैन की ही टीमों ने जीत प्राप्त की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news atal game fair ujjain champion in state mallalkham

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-atal-game-fair-ujjain-champion-in-state-mallalkham-061543-3718326.html

एक विचार जो साकार हुआ


प्राकृतिक जल प्रवाह के लिए शिप्रा के किनारे लगाए 85 हजार 700 पौधे अब चार से 7 फीट तक बढ़ चुके हैं। इनसे शिप्रा का किनारा हरा-भरा हो गया है। इसे ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जा रहा है। तीन साल में ये पौधे पेड़ बन जाएंगे। तब यहां जंगल जैसा नजारा दिखाई देगा। इस जंगल में लोग घूम सकेंगे। यह पौधारोपण इसलिए खास है कि नगर निगम और शिप्रा शुद्धिकरण न्यास की राशि से पौधे लगाने, सुरक्षा व्यवस्था और तीन साल तक देखरेख करने की जिम्मेदारी वन विभाग को दी गई है। वन विभाग ने यहां फलदार, कटाव रोकने वाले, छायादार, सजावटी और दुर्लभ किस्मों के पौधे लगाए है। यहां अध्ययन की सुविधा भी रहेगी।

बारिश के बाद सूख जाने वाली शिप्रा में प्राकृतिक जल प्रवाह बना रहे इसके लिए आईआईटी रुड़की ने नदी किनारे पौधारोपण का सुझाव दिया था। 5 जून 2018 को दैनिक भास्कर ने एक विचार के रूप में सुझाव दिया था कि शिप्रा के किनारों पर पौधारोपण होना चाहिए। इस पर प्रशासन ने शिप्रा शुद्धिकरण न्यास के माध्यम से 43 लाख रु. आवंटित किए। इससे पौधारोपण और सुरक्षा के लिए तार फेंसिंग का काम शुरू हुआ। महापौर मीना जोनवाल और निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने पौधारोपण का अवलोकन किया और शहरी क्षेत्र में नदी किनारे पौधारोपण के लिए तीन करोड़ रु. मंजूर कर वन विभाग को एजेंसी बना दिया।

ग्रीन कॉरिडोर में यह रहेगी सुविधाएं

कट रहे थे शिप्रा के किनारे, आठ महीने में रौपे 85700 पौधे, जो सात फीट तक बढ़ गए, कटाव रुका...अब 34 किलोमीटर लंबा ग्रीन कॉरिडोर बनेगा

यहां बनाया पाथ-वे

डीएफओ पीएन मिश्रा के मुताबिक पौधारोपण के बीच कच्चा पाथ-वे बनाया जा रहा है। पाथ वे में हर एक किमी पर बैठक, सेल्फी पाइंट, सुविधाघर और रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। ग्रीन कॉरिडोर में आने-जाने के रास्ते बनेंगे। यहां सीसीटीवी कैमरे और अन्य व्यवस्था की जाएगी।

कई पौधे सात फीट के हो गए।

ऐसा बनेगा ग्रीन कॉरिडोर

34 किमी नदी के दोनों किनारों पर 80.19 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हरियाली

18 हिस्सों में 1.23 लाख पौधे मार्च तक ग्रीन कॉरिडोर में लगाने का टारगेट

क्यूआर कोड से मिलेगी पौधे की जानकारी

दूसरे किनारे पर भी कटाव

फोटो शांति पैलेस के पीछे स्थित शिप्रा नदी का। फोटो अशोक मालवीय

हर पौधे का यूनिक आईडी और क्यूआर कोड भी बनाया जाएगा। ग्रीन कॉरिडोर में घूमते हुए लोग किसी भी पौधे के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। पौधों की गिनती के लिए भी आधुनिक तकनीकी का उपयोग होगा।

सिंहस्थ बायपास

मंत्री जयवर्धन सिंह ने मंच से कहा

मैं आदेश देता हूं कि शिप्रा में गंदे नाले रोकने का काम आज से ही शुरू कराएं अफसर

नगरीय प्रशासन व आवास मंत्री जयवर्धन सिंह शिप्रा की सफाई को लेकर चिंतित हैं। उनकी चिंता रविवार को दिखाई दी। एक निजी कार्यक्रम में आए सिंह ने मंच से ही कहा-मुझे शिकायत मिली है कि शिप्रा में गंदे नाले मिल रहे हैं। मैं आदेश देता हूं कि जिम्मेदार अधिकारी आज से ही इसे रोकने का काम शुरू कराएं। राजू भैया (नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र वशिष्ठ) इस काम को देखें। मुझे बताएं। नगरीय प्रशासन व आवास मंत्री बनने के बाद वे पहली शहर आए थे। उन्होंने स्मार्ट सिटी, शिप्रा शुद्धिकरण के साथ स्वच्छता सर्वेक्षण पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा-अधिकारियों को ज्यादा जिम्मेदार बनाया जाएगा। वे लोगों से जुड़ें, उनके सुझाव पर ही किसी बड़ी योजना पर काम शुरू कराएं ताकि बाद में किसी को परेशानी न हो। उन्होंने कहा-इस बार थोड़ी जल्दी में आया हूं। अगली बार पार्षद दल की बैठक लूंगा। उसमें जो सुझाव आएंगे, उसके आधार पर ही शहर का विकास किया जाएगा। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष वशिष्ठ की अगुवाई में कांग्रेस के पार्षद दल से भी मुलाकात की। इंदौर से आए सिंह पाटपाला में कोल्ड स्टोरेज के उदघाटन में शामिल हुए और वहां से हेलीकॉप्टर से टीकमगढ़ की ओर रवाना हो गए। भास्कर से चर्चा में उन्होंने कहा- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट अच्छा है लेकिन यह ऐसा नहीं कि एक-दो दिन में बदलाव दिखाई दे। इसे वृहद स्तर पर तैयार किया है। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर उन्होंने निगम आयुक्त प्रतिभा पाल से चर्चा की। बाद में कहा-सफाई के क्षेत्र में अच्छा काम हो रहा है। हम टॉप-3 में आएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news an idea that came true
Ujjain News - mp news an idea that came true
Ujjain News - mp news an idea that came true
Ujjain News - mp news an idea that came true

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-an-idea-that-came-true-061539-3718325.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com