Patrika : Leading Hindi News Portal - Bike Reviews #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Bike Reviews

http://api.patrika.com/rss/bike-reviews 👁 521

Honda CB300R या Interceptor 650 कौन सी मोटरसाइकिल खरीदना होगा फायदे का सौदा, जानें यहां


नई दिल्ली: मोटरसाइकिल चलाने वाले हर इंसान को बुलेट की बाइक्स अट्रैक्ट करती है। रेट्रो डिजाइन वाली ये बाइक्स दूर से ही बाइकर के आने का संदेश दे देती हैं। लेकिन क्या रॉयल एनफील्ड बाइक्स का मार्केट में कोई कंप्टीशन ही नहीं है। जी नहीं, अभी हाल ही में होंडा मोटरसाइकिल ने अपनी ऑल न्यू बाइक सीबी300आर को भारतीय बाजार में पेश किया। बाइक की एक्स शोरूम कीमत 2.41 लाख रुपए है। इस बाइक का सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 से है। तो चलिए आज हम इन दोनो बाइक्स का कंपैरिजन कर देखते हैं कि इनमें से कौन सी बाइक खरीदना कस्टमर के लिए फायदेमंद होगा।

अब 3.7 करोड़ की इस बस से दिल्ली की सुरक्षा करेगी Police, जानें इस बस की खूबियां

इंजन- रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 में कंपनी ने ऑल न्यू एयर कूल्ड, 648 सीसी का पैरेलल ट्विन इंजन दिया है। यह 7,250 आरपीएम पर 47 बीएचपी का पावर और 5,250 आरपीएम पर 52Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है, जबकि होंडा सीबी300आर ( HONDA CB300 R) में 286 सीसी का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन है जो 8 हजार आरपीएम पर 30.9 बीएचपी का पावर और 7,500 आरपीएम पर 27.5Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। दोनों बाइक्स 6 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस हैं।

बेशक इंजन के मामले में बुलेट की इंटरसेप्टर बाजी मारती नजर आती है।

Steelbird ने बेहद सस्ती कीमत में लॉन्च किया हेलमेट, फोन पर भी कर सकेंगे बात

लुक्स और डिजाइन-

6 कलर ऑप्शन में मिलने वाली रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 कंपनी की पावरफुल बाइक है, इसे मॉडर्न क्लासिक के साथ सिंपल लुक दिया गया है।

होंडा सीबी300आर को भी रेट्रो स्टाइल दिया गया है। रेट्रो स्टाइल राउंड एलईडी हेडलैंप है जिसके ऊपर टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में स्पीड, इंजन आरुपीएम, फ्यूल लेवल, गियर पोजीशन इंडिकेटर भी है। सीबी300आर को कूल लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें फ्लैट एल्यूमिनियम हैंडलबार है, जो इस बाइक को काफी स्पोर्टी फीलिंग देता है।

Creta और Mahindra XUV300 को टक्कर देगी hyundai की ये कार, 7 लाख हो सकती है कीमत

कीमत- जहां होंडा ने अपनी बाइक को 2.41 लाख की शुरूआती कीमत पर उतारा है वहीं बुलेट की ये बाइक 2.50 लाख की कीमत में मिलती है। दोनो बाइक्स की कीमत में मात्र 9000 रूपए का अंतर है । इसीलिए अब फैसला आपको करना है कि आप कौन सी बाइक लेना पसंद करेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/honda-cb300r-vs-royal-enfield-interceptor-650-which-is-better-4317777/

Bike review: स्टाइल और परफार्मेंस का बेजोड़ कॉम्बिनेशन है Kawasaki Vulcan S


नई दिल्ली: Kawasaki की Vulcan सीरीज 125cc से 2053cc की रेंज में आती है, लेकिन भारत में इस क्रूजर बाइक का केवल 650 S सीरीज मॉडल ही बिक्री के लिए अवेलेबल होता है। 2015 में स्पोर्ट्स क्रूजर के तौर पर शुरू हुई इस मॉडल के नाम में 'S' अक्षर अंकित किया गया। इसके अलावा यह अपने पावरट्रेन को अन्य Kawasaki 650cc मोटरसाइकिल के साथ भी साझा करती है। आज हम आपको इसी 650cc की सीरीज में से Vulcan S के बारे में आपको बताने वाले हैं कि ये बाइक कितनी पॉवरफुल है और ये अपने कंप्टीटरों की तुलना में कहां ठहरती है।

दुबई के शेख ने बनाई दुनिया की सबसे बड़ी SUV, जानें कैसे बनी ये अनोखी कार

लुक्स और डिजाइन- Vulcan सीरीज की यह एंट्री लेवल बाइक है। पहली बार देखने पर अपने नॉन-ट्रेडिशनल डिजाइन की वजह से Vulcan S एक ज्यादा इंजन क्षमता वाली क्रूजर बाइक लगेगी लेकिन असल में ये नॉर्मल क्रूजर बाइक से थोड़ी अलग है, क्योंकि इसमें Perimeter High-Tensile Steel frame का इस्तेमाल किया गया है। इस फ्रेम का इस्तेमाल अक्सर स्पोर्ट्स बाइक में किया जाता है। ऑफ-साइज फ्रंट और रियर टायर्स, एक्सटेंडेड हैंडलबार्स, फ्रंट-सीट फुटपेग्स और एक लॉन्ग व्हीलबेस इसे पूरी तरह क्रूजर मोटरसाइकिल का रूप देती हैं।

हालांकि, LED की जगह हाइलोजन हेडलाइट हमें थोड़ा निराश करती है। LED सिर्फ टेललाइट दी गई है। फ्रंट में लॉन्ग ट्रेवल सस्पेंशन दिए गए हैं और रियर में ऑफसेट मोनोशॉक दिया गया है और एग्जॉस्ट नीचे की तरफ दिए गए हैं।

लॉन्चिंग से पहले लीक हुई Yamaha MT-15 की तस्वीरें, जानें क्या है खास

परफार्मेंस- Kawasaki Vulcan S में 649cc पैरेलेल-ट्विन इंजन लगा है और यह इंजन 61PS की पावर और 63Nm का टॉर्क जनरेट करता है। लो रेंज और मिड रेंज में थ्रोटल खुलने के बाद इंस्टैंट पावर देता है, इसीलिए ये सड़क के ट्रैफिक और हाईवे दोनों जगह बेहतर परफॉर्मेंस देती है । हाईवे पर टॉप गियर में 4,000 से 5,000 rpm के बीच यह बेहतर क्रूज राइडिंग का अनुभव देती है क्योंकि इस बीच बाइक की रफ्तार 80 से 110 km के बीच होती है। रफ्तार के मामले में इसे स्पोर्ट्स क्रूजर भी कह सकते हैं, लेकिन इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल की कमी है जिससे आपको इसे शांत थ्रोटल में रखना आवश्यक है। Vulcan S में 6-स्पीड गियरबॉक्स दिए गए हैं और इसके गियरशिफ्ट्स काफी स्मूथ है।

मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए बेहद जरूरी है ये बातें, भूलकर भी न करें नजरंदाज

जापानी मोटरसाइकिलें हमेंशा रिफाइनमेंट के लिए जानी जाती है, Vulcan S भी रिफाइन्ड है। लेकिन अगर आप इसे एक दम तेज स्पीड पर चलाते हैं तो हल्की मात्रा में वाइब्रेशन होती है जिन्हें फुटपेग और हैंडलबार पर महसूस किया जा सकता है।

Kawasaki Vulcan S में जो सबसे बड़ी खामी वो है इसका ग्राउंड क्लियरेंस जो कि 130mm का है। इस बाइक का मुकाबला Harley-Davidson Street 750 से है और Street 750 का ग्राउड क्लियरेंस 145mm का है। महंगी होने के बावजूद स्मूथ और आरामदायक राइड और कॉस्ट ऑफ मेंटेनेंस के हिसाब से यह बाइक एक शानदार विकल्प साबित हो सकती है।

कीमत-5,48,400 रुपये


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/bike-review-know-how-powerful-is-kawasaki-vulcan-s-4247559/

Bike Review: Honda CB300R और KTM Duke 390 में कौन सी बाइक खरीदना होगा फायदे का सौदा, जानें यहां


नई दिल्ली: दमदार बाइक्स बनाने वाली होंडा अपनी नई बाइक को 8 फरवरी को मार्केट में लॉन्च करने वाली है। हम बात कर रहे हैं Honda CB300R की , 2.5 लाख रूपए की कीमत वाली इस बाइक की टक्कर KTM Duke 390 से होगी। लेकिन अगर आप कंफ्यूज है कि आप कौन सी बाइक खरीदें तो चलिए लॉन्चिंग से पहले हम आपको बताते हैं इन दोनों बाइक्स की खासियतें, ताकि आप इत्मिनान से बेस्ट बाइक चूज कर सकें।

लुक्स और डिजाइन-

सबसे पहले बात करते हैं लुक्स और डिजाइन की तो Honda CB300R की स्टाइलिंग निओ स्पोर्ट्स कैफे कंसेप्ट से इंस्पायर्ड है। इस बाइक को मॉडर्न एलिमेंट्स के साथ रेट्रो स्टाइलिंग दी गई है। इसमें फ्लैट एलुमीनियम हैंडलबार और रेट्रो स्टाइल फ्यूलटैंक दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट में ब्रश्ड मेटल रिम के साथ गोल एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं, वहीं इंस्ट्रमेंट क्लस्टर हेडलाइट के ऊपर लगाया गया है।

Maruti की इस फैमिली कार ने मचाया तहलका, मात्र 10 दिनों में 16000 से ज्यादा लोगों ने किया बुक

वहीं बात करें केटीएम ड्यूक390 की तो हाल ही में बिक्री के लिए आई ये बाइक अपनी पुराने मॉडल का अपडेटेड वर्जन है। पुरानी बाइक के मुकाबले ये ज्यादा स्टाइलिश और स्पोर्टी दिखाई देती है। ड्यूक390 दिखने में शार्प और स्लीक लुक देती है। इसमें टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ शार्प एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से स्मार्टफोन को कनेक्ट किया जा सकता है। इसके लिए केटीएम माई राइड एप लॉन्च किया गया है।

25 किमी माइलेज वाली इस सस्ती कार में मिलेगा SUV वाला फीचर, कीमत पर नहीं पड़ेगा असर

इंजन और पॉवर - इंजन किसी भी गाड़ी की जान होते हैं, Honda CB300R में जहां 286 सीसी डीओएचसी 4 वाल्व लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। वहीं केटीएम ड्यूक390 में 73 सीसी का लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। होंडा का इंजन 8500 आरपीएम पर 30.9 पीएस की पॉवर और 7500 आरपीएम पर 27.5 एनएम का टॉर्क देता है। और यह इंजन 6 स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। वहीं ktm390 यह इंजन 9000 आरपीएम पर 43 बीएचपी और 7000 आरपीएम पर 37 एनएम का टॉर्क देता है।

माइलेज- माइलेज हमारे देश में सबसे बड़ा सवाल होता है तो आपको बता दें कि होंडा का दावा है कि यह बाइक 30.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं इसका वजन केवल 143 किग्रा है, जो इस सेगमेंट में सबसे कम है। केटीएम ड्यूक का वजन 149 किग्रा है। केटीएम का दावा है कि यह बाइक 25.7 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

कीमत- बजट किसी भी बाइक या कार को खरीदते समय सबसे बड़ी चीज होती है कीमत की बात करें तो होंडा सीबी300आर की कीमत 2.5 लाख रूपए होगी तो वहीं KTM Duke 390 की कीमत 2.43 लाख रुपए है।

दोनो बाइक्स की तुलना करें तो लुक्स के मामले में जहां Honda CB300R बाजी मारती नजर आती है तो इंजन के मामले में ktm, होंडा सीबी को पछाड़ती नजर आती है। केटीएम का इंजन ज्यादा पॉवरफुल है। हालांकि अभी होंडा सीबी300आर देश में लॉन्च नहीं हुई है, इसलिए अभी उसकी परफॉरमेंस का सही अंदाजा लगाना मुश्किल है। वहीं कीमत के मामले में केटीएम सस्ती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/honda-cb300r-vs-ktm-duke-390-which-is-the-best-4091624/

Bike review: क्यों लोगों को आकर्षित कर रही है TVS Radeon, जानें क्या है इसमें खास


नई दिल्ली: टीवीएस मोटर्स ने बीते साल अगस्त महीने में घरेलू बाजार में अपनी शानदार कम्यूटर बाइक टीवीएस रेडियन को लांच किया है। बेहद अट्रैक्टिव लुक और दमदार इंजन से लैस इस बाइक को प्रीमियम ट्च देने का प्रयास किया गया है। टीवीएस ने नई Radeon में 109.7 सीसी का इंजन प्रयोग किया है जो कि बाइक को 8.2 बीएचपी की पॉवर और 8.7 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है।

रेडियन को कंपनी ने बहुत सिंपल लुक दिया है। इसे देखकर आपको अचानक ही हीरो स्पलैंडर की याद आती है । ऐसा लगता है कि कंपनी ने स्पलैंडर के डिजाइन से ही प्रेरित होकर इसमें जरूरी बदलाव कर रेडियन को तैयार किया है।

फ्रंट में कंपनी ने सिंपल हेडलैम्प के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें बेहतरीन टर्न इंडिकेटर्स को भी लगाया गया है। साइड मिरर को प्रीमियम लुक देने के लिए ड्यूअल टोन का प्रयोग किया गया हे। इसके अलावा ब्लैक रंग का फायबर टैंक पैड्स और भूरे रंग के सीट का इस्तेमाल इसे प्रीमियम ट्च प्रदान करते हैं। कंपनी ने इस बार डिजाइन पर खासा काम किया है। जहां एक ओर साइड पैनल्स में कंपनी ने ग्राफिक्स का प्रयोग किया है। तो वहीं इसके इंजन क्रैंक्स को कैम्पेन गोल्ड शेड से पेंट किया है और टीवीएस के बैज को लाल रंग से रंगा है।

टीवीएस ने अपनी नई रेडियन में 109.7 सीसी की क्षमता का दमदार एयर कूल्ड, सिंगल सिलेंडर युक्त इंजन प्रयोग किया है जो कि बाइक को 8.2 बीएचपी की पॉवर और 8.7 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है। बेहतर टॉर्क के साथ साथ रेडियन 69.3 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। जो इस सेगमेंट के लिहाज से बेहद अच्छा है इसके अलावा ये गांव और शहर दोनों जगहों के लिए ठीक है। एक बार टैंक भराने पर आप 650 किमी तक की दूरी तय कर सकते हैं।

ये बाइक तकरीबन 8 सेकेंड में 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावा इसकी अधिकतम स्पीड 90 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके अलावा इस बाइक का साउंड भी काफी बेहतर है।

शहर में हर तरह की सड़क पर इसे चलाया गया और भारी ट्रैफिक में भी इस बाइक की परफार्मेंश काफी बेहतर रही। कंपनी ने इस बाइक के फ्रंट में टेली

स्कोपिक सस्पेंशन का प्रयोग किया है वहीं इसके पिछले हिस्से में हाइड्रोलिक शॅाकर लगाये गये हैं। जो कि सड़क पर किसी भी तरह के गड्ढे इत्यादि के दौरान भी बेहतर सस्पेंशन प्रदान करते हैं। टीवीएस रेडियन में कोई बहुत ज्यादा फीचर्स नहीं दिए गये हैं। इसमें कंपनी ने एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया है जिसमें स्पीडोमीटर और फ्यूल गेज दिया गया है।

इन कलर्स में है अवेलेबल- कंपनी ने इस बाइक को चार रंगों के साथ बाजार में उतारा है जिसमें पर्ल व्हाइट, मेटेल ब्लैक, गोल्डेन बीज और रॉयल पर्पल शामिल हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/bike-review-tvs-radeon-detail-review-pros-and-cons-3987717/

Bike Review: जानिए कितनी दमदार है Royal Enfield interceptor 650


नई दिल्ली: 117 साल से Royal Enfield लगातार एक से बढ़कर एक शानदार बाइकों को पेश कर रही। जितना पुराना कंपनी का इतिहास है उतने ही शानदार मॉडल्स कंपनी ने पेश किये है। बीते साल नवंबर में कंपनी ने Royal Enfield interceptor 650 बाइक पेश की । इस बार कंपनी ने एक नये इंजन और तकनीकी के साथ अपनी इस बाइक को पेश किया है। दमदार इंजन और आकर्षक डिजाइन से सजी ये बाइक किन खास फीचर्स से सजी है चलिए आपको बताते हैं।

हाल के दिनों में इंडिया में रेट्रो बाइक्स को काफी पसंद किया जा रहा है। यही वजह है कि जावा जैसी बाइक ने भी मार्केट में अक बार फिर से वापसी की है। इंटरसेप्टर 650 को भी रॉयल एनफील्ड ने नियो रेट्रो लुक प्रदान किया है, इसे देखकर आपको 1960 के इंटरसेप्टर की याद आती है। कंपनी ने इस बाइक के फ्रंट में गोल सेप में हेडलैम्प का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें रेट्रो लुक वाले साइड इंडिकेटर्स को शामिल किया गया है जो कि आपको पुराने दिनों की याद दिलायेंगे।

Birthday Spl: Ford और Jaguar छोड़ इस कार में सफर करती है प्रियंका गांधी, जानें क्या है इसमें खास

इस बाइक में कंपनी ने क्रोम हैंडलबार का प्रयोग किया है जो आपको एक बार फिर से रेट्रो टाइम की याद दिलाता है। साइड से देखने पर ये बाइक थोड़ा बल्की है जो इसकी मजबूती को दर्शाता है। इसके अलावा इसके इंजन के बॉडी को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये काफी मसक्यूलर दिखता है।

परफार्मेंस की बात करें तो रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर में कंपनी ने 648 सीसी की क्षमता का दमदार एयर कूल्ड, पैरलल ट्वीन सिलेंडर इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 47 बीएचपी की पॉवर और 52 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा इस बाइक में कंपनी ने 6 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।
रॉयल एनफील्ड अपने पर्टीकुलर साउंड की वजह से जानी जाती है । लेकिन इस बाइक का साउंड रॉयल एनफील्ड के पारंपरिक साउंड से काफी अलग है। चूकिं इसमें पैरलल ट्वीन इंजन का इस्तेमाल किया गया है तो इसकी आवाज थोड़ी अलग किस्म की है।

माइलेज की बात करें तो रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर शहरी ट्रैफिक में आपको 23 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। वहीं हाइवे पर इसका माइलेज बढ़ जाता है जो कि तकरीबन 27 किलोमीटर प्रतिलीटर का हो जाता है। इस बाइक का परफार्मेंश भी बेहद ही शानदार है। ये बाइक महज 6 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावा इस बाइक की टॉप स्पीड 170 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस बाइक को पहली बार चलाएंगे तो काफी लंबी दूरी तक बिना थके आप इस बाइक को फुल स्पीड में ड्राइव कर सकते हैं। इस बाइक को ड्राइव करते समय आपको जरा भी बाइब्रेशन या थकान नहीं होगी।
ये बाइक अपने राइडिंग, हैंडलिंग और परफार्मेंश से आपको पूरी तरह से प्रभावित करती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/bike-review-know-every-single-detail-of-royal-enfield-interceptor-3967092/

मात्र 6 सेकंड में 100 की स्पीड पकड़ती है ये Bike, ताकत में नहीं है कोई मुकाबला


भारत में जानी-मानी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपनी दो बेहतरीन बाइक कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और इंटरसेप्टर 650 को लॉन्च किया है। ये दोनों रॉयल एनफील्ड की अब तक की सबसे ज्यादा पावरफुल बाइक मानी जा रही हैं, क्योंकि इन दोनों बाइक में 650 सीसी का इंजन दिया गया है।

ये भी पढ़ें- 15 साल छोटे लड़के से शादी करने जा रही हैं सुष्मिता सेन! कार कलेक्शन ऐसा जो सुपरस्टार्स को भी कर दे शर्मिंदा

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो रॉयल एनफील्ड की इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 बुलेट में 649 सीसी के आॅइल कूल्ड पैरेलल ट्विन इंजन दिए गए हैं जो कि 47 पीएस की पावर और 53 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करते हैं। 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इंजन काफी ज्यादा दमदार है। ये बाइक सिर्फ 6.28 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये दोनों बाइक 170-180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। माइलेज की बात की जाए तो ये बाइक 27 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।

ये भी पढ़ें- Audi को भी धूल चटा रही है भारत की ये सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28.09 किमी का माइलेज

रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 एक सिपंल और रेट्रो लुक वाली बाइक है, जिसमें सिंपल फ्यूल टैंक, क्रोम फिनिश हैंडल बार, ट्विन पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सिंपल फ्लैट सीट, ओल्ड स्कूल हैडलाइट और ट्विन एग्जॉस्ट मफलर दिए गए हैं। ये बाइक चलने में काफी स्मूद और धांसू है, इसके सस्पेंशन खराब सड़कों पर आराम देते हैं। इस बाइक में दी गई फ्लैट सीट राइडर को लंबी दूरी में आरामदायक फील देती है और इसकी बेहतरीन कुशनिंग थकान को कम करती है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इंटरसेप्टर 650 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 2.5 लाख रुपये और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 2.65 लाख रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/royal-enfield-interceptor-650-is-a-most-powerful-bike-3735772/

Hayabusa को फेल कर रही है Honda की ये सस्ती Bike, कीमत आम आदमी के बजट में...


जापान की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा दुनिया में सस्ती से सस्ती और महंगी से महंगी सुपरबाइक्स बनाने के लिए जानी जाती हैं। भारत में होंडा की बाइक्स काफी ज्यादा पसंद की जाती हैं। आज हम आपको भारत में बिकने वाली होंडा सीबीआर 250 (Honda CBR 250) के बारे में बता रहे हैं। ये एक ऐसी बाइक्स है जो महंगी से महंगी सुपरबाइक्स को भी टक्कर देती है। आइए जानते हैं इस बाइक की खासियते हैं।

ये भी पढ़ें- ये थी भारत की पहली मारुति सुजुकी 800 कार, जानें कौन था इसका मालिक

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस बाइक में 249.6 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 25.7 बीएचपी की पावर और 22.9 न्यूटन मीटर का टार्क जनेरट करता है। इस बाइक का बोर 76 मिमी है और स्ट्रोक 55 मिमी है। इस बाइक में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी दी गई है।

ये भी पढ़ें- नई Vitara Brezza में होंगे ये फीचर्स, लॉन्चिंग से पहले यहां जानें सभी बातें

इस बाइक में लिक्विग कूल्ड सिस्टम दिया गया है और 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस बाइक में 13 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये बाइक 135 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।

ये भी पढ़ें- मात्र 10 रुपये के टूथपेस्ट से नई जैसी चमक उठेगी आपकी पुरानी Bike, ऐसे करें इस्तेमाल

सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस बाइक में रियर पावर ब्रेक, फ्रंट पावर ब्रेक, एलॉय व्हील, टेलिस्कॉपिक फोर्क, 17 इंच के व्हील, डिजिटल स्पीडोमीटर, इलेक्ट्रिक स्टार्ट, एलईडी हैडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- ये मामूली लेमिनेशन आपकी कार के शीशे को बना देगा बुलेटप्रूफ, कीमत बेहद कम

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.65 से 1.95 लाख रुपये तक है।अगर किसी और सुपर बाइक की बात की जाए तो उसकी कीमत काफी ज्यादा होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/honda-cbr-250-s-features-and-specifications-1-3225218/

देखिए दुनिया की सबसे तेज Bike से, फीचर्स ऐसे कि कारों में भी नहीं देखे होंगे


अगर दुनिया की सबसे तेज और स्टाइलिश बाइक की बात होगी तो उसमें सबसे पहला नाम सुजुकी हायाबुसा (Suzuki Hayabusa) का लिया जाएगा। जी हां सुजुकी हायाबूसा दुनिया की सबसे तेज बाइक है और दमदार फीचर्स ऐसे हैं कि किसी कार को भी पीछे छोड़ दे। आइए जानते हैं कैसे हैं इस बाइक के फीचर्स जो इसे सबसे आगे रखते हैं।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो Suzuki Hayabusa में 1,340 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 197 बीएचपी की पावर और 155 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस ये बाइक काफी ज्यादा दमदार है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये बाइक 399 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। ये बाइक सिर्फ 2.76 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।

ये भी पढ़ें- इस भारतीय कंपनी ने लॉन्च किए दमदार स्कूटर Xero और Xero+, 110 किमी का दमदार है माइलेज

इलेक्ट्रॉनिक इग्निशन टेक्नोलॉजी, 17 इंच का फ्रंट व्हील, एलॉय व्हील, ट्यूबलैस टायर, इंवर्टिड टेलेस्कॉपिक सस्पेंशन, रियर में लिंकी टाइप सस्पेंशन, बोर 81 मिमी और स्ट्रोक 65 मिमी दिया गया है। 6 स्पीड मैनुअल गियर वाली ये बाइक लिक्विड कूल्ड टेक्नोलॉजी से लैस है। इस बाइक में मल्टीपल टाइप क्लच और चेन ड्राइव दी गई है। इस बाइक में 21 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है, जिसमें 5.5 लीटर की रिजर्व फ्यूल रखने की कैपेसिटी है। माइलेज की बात की जाए तो ये बाइक प्रति लीटर में 11 किमी का माइलेज देती है।

ये भी पढ़ें- माइलेज के मामले में सब पर भारी है ये भारतीय SUV, कच्ची सड़क और पहाड़ी रास्तों को मिनटों में कर लेती है पार

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस बाइक में एनालॉग स्पीडोमीटर, फ्यूल गैज, टेकोमीटर, स्टेंड अलार्म, डिजिटल फ्यूल गैज, इलेक्ट्रिक स्टार्ट, शिफ्ट लाइट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस बाइक में फ्रंट पावर ब्रेक और रियर पावर ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो सुजुकी हायाबुसा की एक्स शोरूम कीमत लगभग 14.4 लाख रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/world-s-fastest-bike-is-suzuki-hayabusa-features-are-awesome-1-3200205/

BMW G310 R और कावासाकी Ninja 300 में से कौन है ज्यादा पॉवरफुल


नई दिल्ली: BMW की ट्विन बाइक्स की लॉन्चिंग के चंद घंटो बाद ही कावासाकी ने Ninja 300 का नया एबीएस वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया था। दोनों बाइक्स की कीमत में महज 1,000 रुपये का अंतर है। जहां BMW G310 Rकी कीमत 2.99 लाख रुपये है वहीं, कावासाकी निंजा की कीमत 2.98 रुपये है। भले ही बाजार में ये दोनो बाइक्स एकदूसरे की राइवल मानी जाती हों लेकिन असलियत में ये दोनो बाइक्स एक-दूसरे से काफी अलग हैं।

80 साल के बाद बाइक बनाएगी ये कंपनी, इस्तेमाल करेगी रेसिंग कार का इंजन

बीएमडब्ल्यू जी310 आर
बीएमडब्ल्यू जी310 आर की अधिकतम स्पीड 145 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस लग्जरी बाइक में लिक्विड कूलिंग और फ्यूल इंजेक्शन के साथ 313 cc का सिंगल सिलिंडर वाला डीओएचसी इंजन लगा हुआ है। यह 7500 आरपीएम पर 34 बीएचपी की पावर और 28 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट करता है। इसको भी 6 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। BMW 310 R में बाइक का सस्पेंश 41 mm बढ़ा हुआ है। बाइक का मोनोशॉक सस्पेंशन भी अडजस्ट किया जा सकता है।

कावासाकी निंजा 300
कावासाकी निंजा में की टॉप स्पीड तकरीबन 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है । इसके अलावा ABS में 296 cc, पैरेलल ट्विन सिलिंडर, 8 वॉल्व, डीओएचसी इंजन दिया गया है। यह इंजन 11,000 आरपीएम पर 38 बीएचपी का पावर और 10,000 आरपीएम पर 27 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट करता है। मोटर को 6 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक, ये सस्ती इंडियन बाइक चलाते हैं सुपर स्टार्स

Ninja 300 में असिस्ट और स्लिपर क्लचर भी दिया गया है ताकि क्लच ऐक्शन हल्का हो और गियर तेजी से बदल सकें। इसमें मजबूत डायमंड शेप फ्रेम है। बाइक में अब एमएआरएफ टायर्स, एंड्योरेंस ब्रेक्स मिलेंगे और सीट की हाइट को 5 mm तक कम किया गया है। पुराने वर्जन के मुकाबले नई मोटरसाइकल लगभग 7 किलोग्राम हैवी है। इसका कर्ब वेट 178 किलोग्राम हो गया है। भारत में असेंबल होने की वजह से से निंजा 300 की कीमत पुरानी बाइक के मुकाबले अब 62,000 रुपये तक कम हो गई है।

2018 में कावासाकी निंजा 300 दो कलर स्कीम्स, लाइम ग्रीन/इबॉनी और कैंडी प्लाज्मा ब्लू में अवेलेबल होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/bike-review-bmw-g310-r-vs-kawasaki-ninja-300-3150484/

लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर हैं ये Bikes, आज ही कराएं इनकी बुकिंग


समाज में हर कोई चाहता है कि लोग उसे जानें उसे सबसे अलग समझें। अगर आपकी भी ऐसी ही चाहत है तो आपके पास उसके लिए खास बाइक होनी चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी बाइक्स हैं जो समाज में आपको सबसे अलग दिखाएंगी और लड़कियों में भी आपका क्रेज बढ़ जाएगा। खासतौर पर युवाओं के लिए ये बाइक्स सबसे ज्यादा बेहतरीन साबित होंगी जो चाहते हैं कि लड़कियां उन पर फिदा रहें।

कावासाकी जेड एक्स 10 आर (Kawasaki ZX10R)
कावासाकी जेड एक्स 10 आर में 998 सीसी का लिक्विड कूल्ड इन लाइन 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 197 बीएचपी की पावर और 113.5 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इस बाइक में क्विक शिफ्टर, कॉर्नर मैनेजमेंट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात की जाए तोबाजार में इस बाइक कीमत लगभग 12.8 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें- यहां सिर्फ 50 हजार रुपये में मिल रही है बुलेट, खरीद कर आप भी भरिए फर्राटा

इंडियन स्काउट बॉबर (Indian Scout Bobber)
इंडियन स्काउट बॉबर में 1133 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 94 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। शानदार लुक वाली ये क्रूजर बाइक प्रति लीटर में 25 किमी का माइलेज देती है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की कीमत लगभग 12.99 लाख रुपये है।

कावासाकी जे1000 (Kawasaki Z1000)
कावासाकी जे1000 में 1043 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो 142 एचपी की पावर और 111 एनएम का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की कीमत लगभग 16.10 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें- भारत की पहली 'देसी' सुपरकार के आगे लैंबोर्गिनी और फरारी भी हो जाएंगी फेल, जानें कब होगी लॉन्च

यूएम मोटरसाइकल्स रेनेगेड थॉर
यूएम मोटरसाइकल्स रेनेगेड थॉर खरीदने के लिए आपको थोड़ा इंतजार और करना होगा, क्योंकि ये बाइक इस साल के आखिर तक लॉन्च की जा सकती है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 9.9 लाख रुपये हो सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/these-bikes-are-quite-popular-among-girls-book-it-today-1-3114250/

अब बिना लाइसेंस चलाइए ये स्कूटर, नहीं होगी रजिस्ट्रेशन की जरूरत


किसी भी मोटर वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है। कई बार वाहन का कोई कागज घर पर छूट जाता तो पुलिस पकड़कर चलान कर देती है, लेकिन अब आपकी ये टेंशन बिल्कुल खत्म होने जा रही है। जी हां आज हम आपको एक ऐसे स्कूटर हीरो फ्लैश के बारे में बता रहे हैं, जिसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर किसी भी कागज की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे लंबी कार, पीछे बना है स्वमिंग पूल और छत पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस स्कूटर में 48 वोल्ट की 20 एएच बैटरी दी गई है जिसे 48 वोल्ट के 2.7ए चार्जर द्वारा चार्ज कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि ये बैटरी सिर्फ 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करके 65 किमी तक दौड़ाया जा सकता है। जो डेली अप-डाउन करते हैं जैसे कॉलेज और स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स, ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए ये स्कूटर काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इस किफायती स्कूटर में लिस्कोपिक सस्पेंशन और एक्स्ट्रा सामान रखने के लिए बॉक्स दिया गया है।

ये एक ऐसा स्कूटर है जिसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। इसकी वजह ये है कि इस स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है, जिसके चलते लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। इसके साथ ही इस स्कूटर का पंजीकरण भी नहीं करवाना होगा, क्योंकि इसकी स्पीड काफी कम है। अगर घर से आप बिना किसी कागज के भी निकल जाते हैं तो स्कूटर पर आपको पुलिस नहीं पकड़ेगी। बस इस स्कूटर के साथ हमेशा एक कार्ड रखना होगा जो कि स्कूटर खरीदते वक्त दिया जाएगा। कार्ड पर लिखा होगा कि इसकी स्पीड 25 किमी प्रति घंटा से कम है जो कि मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, बिना लाइसेंस और बिना पंजीकरण के चलाया जा सकता है। इसलिए ऐसे स्कूटर के साथ विभिन्न तरह के दस्तावेजों की कोई जरूरत नहीं है।

पर्यावरण के लिए भी लाभदायक
ये स्कूटर बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं करता है और इसको खरीदने के बाद ग्राहकों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से कोई भी परेशानी नहीं होगी।

कीमत
शानदार फीचर्स से लैस इस स्कूटर की कीमत एक्स शोरूम कीमत लगभग 25,490 रुपये है। वहीं ऑनरोड प्राइस की बात की जाए तो इस स्कूटर को खरीदने के लिए लगभग 30,490 रुपये चुकाने होंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/hero-flash-electric-scooter-riding-without-driving-license-1-3065773/

कभी बंद होने के कगार पर थी Royal Enfield, इस शख्स ने खास तकनीक का इस्तेमाल कर बनाया भारत की शान


आज के समय में अगर भारत की सड़कों पर आप देखेंगे तो हर तीसरी-चौथी बाइक रॉयल एनफील्ड की ही नजर आएगी। लोगों में रॉयल एनफील्ड की बाइक्स के लिए दीवानगी सी है, भारत के हर शहर में इसको चलाने वाले मिल जाएंगे। आज रॉयल एनफील्ड भारतीय लोगों के दिलों पर राज करती है और ये कंपनी एक ग्लोबल ब्रांड बन चुकी है। रॉयल एनफील्ड के आगे बढ़ने के पीछे एक शख्स का हाथ है, जिसने इस कंपनी की किस्मत को ही बदल दिया। आज सब जानते हैं कि इस कंपनी ने कितनी ज्यादा तरक्की की है।

ये भी पढ़ें- गुल पनाग के पास है ये खास SUV, बॉलीवुड तो क्या हॉलीवुड के स्टार भी चाहते हैं इसे चलाना

यहां जानते हैं रॉयल एनफील्ड का इतिहास...
भारत में रॉयल एन्फील्ड की शुरुआत एनफील्ड इंडिया के नाम से हुई थी। एनफील्ड इंडिया ने 1955 में भारत में बाइक्स बेचना शुरू किया था, शुरुआत में भारतीय सेना के लिए बाइक बनाई जाती थी। 1971 में इसकी मूल कंपनी ने ब्रिटेन में बाइक्स का प्रोडक्श बंद किया, लेकिन भारत में बुलेट का प्रोडक्शन होता रहा। बुलेट की बिक्री में कमी आने लगी और 1994 में आयशर ग्रुप ने एनफील्ड को खरीद लिया और इसका नाम बदलकर रॉयल एनफील्ड कर दिया।

ऐसे हुई नई शुरुआत
विक्रम लाल आयशर मोटर्स के सीईओ थे, जिनके बेटे सिद्धार्थ लाल ने 1994 में इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की। 2004 में सिद्धार्थ लाल आयशर मोटर्स के सीईओ और एमडी बने। सिद्धार्थ ने आयशर ग्रुप के 15 में से 13 व्यापारों को बंद किया। सिर्फ ट्रक और बाइक का कारोबार ही जारी रखा। लगभग 10 सालों बाद कंपनी को 702 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ, जिसमें 80 प्रतिशत से ज्यादा मुनापा रॉयल एनफील्ड से हुआ था।

2005 तक प्रतिवर्ष रॉयल एनफील्ड की 25 हजार बिकती थी। सिद्धार्थ ने खुद बाइक को चलाया और देखा कि इस व्यापार में कैसे-कैसे बदलाव किए जा सकते हैं। 2010 में रॉयल एनफील्ड की 50 हजार यूनिट्स बिकीं। पहले बाइक्स 3 अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर बनती थीं, लेकिन बाद में प्लेटफॉर्म भी एक ही कर दिया गया। शुरुआत में सिंगल प्लेटफॉर्म पर बनी क्लासिक लॉन्च की गई, जिसको लोगों ने खूब पसंद किया। 2014 में रॉयल एनफील्ड की 5.89 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकीं और 2017-18 में 8.20 यूनिट्स बिकीं। जो कंपनी कभी डूबने के कगार पर थी, आज वही कंपनी सिद्धार्थ लाल की बदौलत आसमान की बुलंदिया छू रही है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/royal-enfield-was-on-the-verge-of-closure-today-is-heart-of-indian-1-3035574/

अगर 1 लाख से कम है बजट तो ये 5 सुपर Bikes रहेंगी बेस्ट, माइलेज ऐसा जिसका कोई जवाब नहीं


अगर आप नई बाइक खरीदने का विचार कर रहे हैं और समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन सी बाइक खरीदें तो आज हम आपको कुछ ऐसी बाइक्स के बारे में बता रहे हैं जो 1 लाख तक के बजट वाले लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होंगी। जी हां ये बाइक्स लुक में काफी ज्यादा दमदार होने के साथ-साथ फीचर्स में भी सबसे आगे हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी बाइक्स किन-किन फीचर्स से लैस हैं।

बजाज पल्‍सर 200 एनएस (Bajaj Pulsar 200 Ns)
बजाज पल्‍सर 200 एनएस में 199 सीसी इंजन दिया गया है जो कि 23.2 एचपी की पावर और 18.3 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 98 हजार रुपये है।

बजाज पल्‍सर 220 एफ (Bajaj Pulsar 200 F)
बजाज पल्‍सर 220 एफ में 220 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन है जो 21 एचपी की पावर और 19 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 6 स्‍पीड गियरबॉक्‍स से लैस इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत लगभग 94 हजार रुपये है।

टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी (TVS Apache RTR 200 4V)
इस बाइक में 197.5 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन है जो कि 20.7 एचपी की पावर और 18.1 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 5 स्‍पीड गियरबॉक्‍स से लैस इस बाइक की कीमत लगभग 94 हजार रुपये है।

सुजकी जिक्‍सर एसएफ (Suzuki Gixxer SF)
सुजकी जिक्‍सर एसएफ में 155 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 14 एचपी की पावर और 14 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड गियरबॉक्स वाली ये बाइक 54 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत लगभग 92 हजार रुपये है।

ये भी पढ़ें- अब आप भी खरीद सकते हैं AUDI कार, कंपनी दे रही है 10 लाख का डिस्काउंट

बजाज एवेंजर (Bajaj Avenger)
बजाज एवेंजर में 220 सीसी का दमदार इंजन दिया गया है जो कि 19 एचपी की पावर और 17.5 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत लगभग 94 हजार रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/five-best-bikes-under-1-lakh-in-india-1-2855834/

SUZUKI ने भारत में लॉन्च की एपेक्स प्रीडेटर-जीएसएक्स-एस 750, जाने कितनी है कीमत


जापान की बाइक निर्माता कम्पनी सुजुकी ने बुधवार को अपनी पहली सब-1000 सीसी बिग-बाइक जीएसएक्स-एस 750 को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह एक स्पोर्ट्स बाइक है जिसका भारतीय ग्राहकों को लम्बे समय से इन्तजार था। लॉन्च होने के बाद अब इस बाइक को आसानी से खरीदा जा सकता है।

भारतीय बाज़ार में इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 7,45000 रुपये है। यह बाइक पूरी तरह से एक स्पोर्ट्स बाइक है जिसे रेसिंग के शौकीनों को ध्यान में रखकर बनाया गया है तो ऐसे में अगर आपको भी स्पीड की दीवानगी है तो यह बाइक आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। ऑन रोड पर आने के बाद इस बाइक की कीमत तकरीबन 8 लाख के आस पास हो जाएगी ऐसे में अगर आप यह बाइक चलाना चाहते हैं तो आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ सकते है।

इस कार की लॉन्चिंग के मौके पर कंपनी के प्रबंधक सतोशी उचिदा ने कहा कि, 'हमने हर साल भारतीय बाजार में कई नए और प्रीमियम उत्पाद लांच करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी। जीएसएक्स-एस 750 सुजुकी की ओर नए वित्त वर्ष में सिर्फ पहली पेशकश ही नहीं, बल्कि यह सब-1000 सीसी बिग-बाइक सेगमेंट में हमारा पहला उत्पाद भी है। भारत में हमारे दूसरे सीकेडी मॉडल के रूप में, हमें विश्वास है कि जीएसएक्स-एस 750 'जीएसएक्स' ब्रांड को और मजबूत बनाएगी।'

जानें इस बाइक के फीचर्स

सुजुकी की इस बाइक को स्पीड, स्टाइल और राइडर के कम्फर्ट को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस बाइक में 750 सीसी का फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है जो बाइक तेज़ रफ़्तार पकड़ने में मदद करता है इसके साथ ही बाइक का इंजन 10,500 आरपीएम पर 84 किलोवॉट का पॉवर और 9000 आरपीएम पर 81 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट करता है। अगर आप भी इस बाइक को खरीदने का मन बना रहे हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि यह बाइक शहर की चिकनी सड़कों को ध्यान में रखकर बनाई गयी है ऐसे में आप अगर इस बाइक को ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर चलाते हैं तो आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/suzuki-launch-its-sports-bike-in-india-1-2707284/

टेस्टिंग के दौरान भारत में नजर आया महिंद्रा का ये इलैक्ट्रिक स्कूटर, जानें खास बातें


वाहन कंपनी महिंद्रा अब धीरे धीरे टूव्हीलर सेगमेंट में भी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने में लगी हुई है। हाल ही में भारतीय सड़कों पर कंपनी नया इलैक्ट्रिक स्कूटर जेनजी स्पॉट हुआ है। पहली बार देखने में यह किसी मालवाहक घोड़े जैसा नजर आता है। इस स्कूटर में एक सीट दी गई है और बाकी जगह पर सामान लाने ले जाने के लिए काफी स्पेस दिया गया है। यह स्कूटर अपने सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स से बिल्कुल अलग है। हालांकि यह स्कूटर कब तक भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई है।

जेनजी इलैक्ट्रिक स्कूटर में 2KW का लीथियम इऑन बैटरी पैक लगाया गया है, यह 48 वोल्ट इलैक्ट्रिक सिस्टम से लैस है। यह स्कूटर 2 बीएचपी पावर और 100 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पहले इस स्कूटर की रेंज 48 किमी थी, जिसे बढ़ाकर 56 किमी/चार्ज कर दिया गया है। यूनाइटेड स्टेट्स में इसकी टॉप-स्पीड 48 किमी/घंटा है। अगर भारत में इस स्कूटर को लॉन्च किया जाता है तो इसकी रफ्तार को और बढ़ाया जाएगा। भारत में इसे कई सारे तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह स्कूटर पार्सल डिलिवरी के साथ खाना घर तक पहुंचाने वालों के लिए काफी उपयोगी व्हीकल रहेगा।

महिंद्रा ने नई जेनजी स्कूटर को एल्युमीनियम मोनोकॉक्यू फ्रेम पर तैयार किया है। जेनज़ी ई-स्कूटर को स्मार्ट कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है,जिसमें कलर स्क्रीन, जीपीएस ट्रैकिंग, राइड मोड्स जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। स्कूटर का अगला पहिया काफी बड़े आकार का है जिससे यह बेहतर लुक में नजर आता है। दोनों पहियों में Disc ब्रेक देने के साथ ही पीछे सवारी बैठाने के लिए कस्टमाइज़ेशन का विकल्प भी दिया गया है।

भारत में स्कूटर सेगमेंट का मार्केट अभी तेजी से बढ़ रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए इटैलियन वाहन निर्माता कंपनी पियोजियो भारतीय बाजार में अपना एक नया स्कूटर लॉन्च करने का प्लान कर रही है। यह स्कूटर वेस्पा जीटीएस सुपर 125 नाम से जाना जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/mahindra-new-electric-scooter-genze-spied-testing-in-india-2621687/

सुजुकी ने GSX-R1000 स्पोर्ट्सबाइक के Origins edition को लॉन्च किया


दोपहिया वाहन कंपनी सुजुकी ने स्पोर्ट्सबाइक के शौकीनो के लिए अपनी नई स्पोर्ट्सबाइक GSX-R1000 का ऑरिजिनल एडिशन को लॉन्च किया है। कीमत की बात करें तो इस बाइक एक्सशोरूम कीमत 19.8 लाख रुपए निर्धारित की गई है। सबसे खास बात यह है कि कंपनी इस बाइक की केवल 33 यूनिट्स ही तैयार करेगी। हालांकि इस नए एडिशन के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यानि नई स्पोर्ट्सबाइक GSX-R1000 में 999cc का इंजन दिया गया है जो कि 202 बीएचपी की पॉवर जनरेट करने के साथ ही 118 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करता है। इस बाइक में 4 सिलेंडर वाला इंजन लगा है। सुजुकी ने इस बाइक को अग्रेसिव लुक दिया है और इसके एरोडायनामिक को पहले से इम्प्रूव किया है।

फीचर्स के रूप में इसमें ABS, LED हेडलाइट और टेललाइट साथ ही फुल स्पीडोमीटर दिया गया है। इस बाइक में RS10 रेडियल टायर्स का भीं इस्तेमाल किया गया है।

भारतीय आॅटोमोबाइल मार्केट में इस समय कोई कंपनी सबसे ज्यादा तरक्की कर रही है,तो वह है होंडा टूव्हीलर्स। होंडा टूव्हीलर्स इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष में एक ही वित्त वर्ष में 10 लाख से अधिक नए ग्राहकों को जोड़ विश्व रिकार्ड बनाया है। इस दौरान वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी ने कुल 61,23,886 वाहनों की बिक्री की, जो साल-दर-साल आधार पर 22 फीसदी की वृद्धि दर है। कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि होंडा टूव्हीलर्स इंडिया की वित्त वर्ष 2016-17 में कुल बिक्री 50,08,230 वाहनों की थी जो वित्त वर्ष 2017-18 में बढ़कर 61,23,886 वाहनों की हो गई। इस प्रकार कंपनी ने कुल 11,15,656 नए ग्राहक जोड़े। कंपनी का दावा है कि यह विश्व रिकार्ड है।

कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष 2016-17 में होंडा की घरेलू बिक्री 47,25,067 वाहनों की थी, जो वित्त वर्ष 2017-18 में बढ़कर 57,75,243 वाहनों के आंकड़े को पार कर गई, जो एक रिकार्ड है। विश्वस्तरीय मंच पर भी नए रिकॉर्ड बनाते हुए निर्यात पहली बार 3 लाख के आंकड़े को पार कर गया। वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी ने कुल 2,83,163 वाहनों का निर्यात किया था, जो वित्त वर्ष 2017-18 में 23 फीसदी की वृद्धि के साथ 3,48,643 वाहनों की रही।

 

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/suzuki-reveals-the-gsx-r1000r-origins-edition-2611103/

कावासाकी ने भारत में लॉन्च की नई निंजा 400 बाइक, कीमत 4.69 लाख रुपए


कावासाकी इंडिया ने भारतीय बाजार में अपनी पॉवरफुल बाइक निंजा 400 के नए एडिशन को लॉन्च कर दिया है। दिल्ली एक्सशोरुम में इसकी कीमत 4.69 लाख रुपए है। बता दें नई निंजा 400 मोटरसाइकिल को नए स्टाइल के साथ उतारा गया है, जो कि कंपनी की फ्लैगशिप निंजा H2 और इसी सीरीज की अन्य बड़ी बाइक्स से प्रभावित है।

बाइक में दिए गए पॉवर की बात करें तो नई बाइक में 399cc का पैरेलल ट्विन इंजन दिया गया है जो कि 10,000 आरपीएम पर 49 पीएस का पावर और 8,000 आरपीएम पर 38 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका लिक्विड कूल्ड मोटर 300सीसी मॉडल के मुकाबले 10पीएस का अधिक पावर जेनरेट करता है। नई Ninja 400 ग्रीन कलर में उपलब्ध् होगी। इसका वजन 173 किलोग्राम है। वहीं इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 13.4 लीटर है।

नई बाइक का टेललाइट डिजाइन 2016 Ninja ZX-10R से इंस्पायर्ड है। इसमें निंजा 650 जैसा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। Ninja 400 को नए ट्रेलिस फ्रेम पर तैयार किया गया है, जो कि निंजा 300 से हल्का है। इसमें 41mm के फ्रंट फॉर्क्स, अजस्टबल रियर मोनोशॉक और बड़ा 310mm फ्रंट डिक ब्रेक दिया गया है।

इसके लॉन्चिग के मौके पर इंडिया कावासाकी मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर युताका यामाशिता ने कहा कि निंजा 300 को मुख्य रूप से बिगनर्स के लिए और निंजा 650 को अनुभवी राइडर्स के लिए बनाया गया है। निंजा 400 उनके लिए है जो 300 और 650 सीसी के बीच स्पोर्ट्स बाइक खरीदने के इच्छुक हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि नई निंजा 400 बाइक यूथ को कितना पसंद आती है।

होंडा ने अपनी CB हॉर्नेट 160R मोटरसाइकिल को एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) फीचर के साथ लॉन्च कर दिया है। इसकी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 84,675 रुपए रखी गई है। बता दें कंपनी ने इसे पिछले माह हुए आॅटो एक्सपो 2018 में भी शोकेस किया था। ग्राहकों को अब यह बाइक चार वेरिएंट्स- स्टैंडर्ड, CBS, ABS और ABS डिलक्स में उपलब्ध होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/kawasaki-india-launches-new-ninja-400-bike-at-rs-4-69-lakh-2586870/

ये है Sur-Ron द्वारा बनाई गई इलैक्ट्रिक बाइक व्हाइट घोस्ट, फुल चार्ज में चलेगी 100km


पेट्रोल की दिनोंदिन बढ़ती कीमतों के कारण बाइक चलाने भी हर किसी के लिए अब आसान नहीं रहा है। इसलिए अब कोई इलैक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर तरफ आकर्षित होने लगा है। इलैक्ट्रिक को चलाना तो सस्ता पड़ता ही साथ ही इससे पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए एक चीनी कंपनी Sur-Ron द्वारा ने एक ऐसी इलैक्ट्रिक बाइक बनाई है जो कि कीमत और परर्फोमेंस के मामले में काफी बेहतर है। इसकी कीमत 3,000 डॉलर (लगभग 1 लाख 95 हजार रुपए) के आसपास रखने की कंपनी की योजना है।

इस इलैक्ट्रिक बाइक में एक ऐसी मोटर लगाई गई है जो कि लिक्विड व एयर कूल्ड पावरट्रेन पर काम करती है। यह बाइक 13.4 हार्सपावर (लगभग 10 किलोवॉट) की ताकत पैदा करती है। कंपनी का कहना है कि शहरी इलाको में टेस्ट करने के बाद यह पाया गया कि फुल चार्ज में यह बाइक 100 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें 60 वोल्ट पर काम करने वाली बैटरी लगी है जो वॉल सॉकेट के जरिए 3 घंटों में आसानी से फुल चार्ज हो जाती है।

Sur-Ron ने बताया है कि इसे साधारणतया 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चला सकते हैं। लेकिन यदि इसमें लगे टर्बो बूस्ट स्पीड फंक्शन को ऑन कर दिया जाए तो यह 120 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर पहुंच जाती है। फीचर्स के मामले में व्हाइट घोस्ट बाइक किसी भी तरह की नेक्ड बाइक से काफी बेहतर है।

सेफ्टी के लिहाज से इसमें ABS फीचर दिया गया है, साथ ही इसके फ्रंट और रियर टायर में Disc ब्रेक लगाई गई है। इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल की निर्माता कम्पनी Sur-Ron फिलहाल अलग-अलग बाजारों में इसे उपलब्ध करने के लिए अप्रूवल जुटाने की कोशिश में जुटी हुई है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल को इस वर्ष की पहली छमाही के बाद बिक्री के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/sur-ron-electric-bike-white-ghost-run-100km-on-single-charge-2537989/

यामाहा का Cygnus Ray ZR स्कूटर नए कलर वेरिएंट के साथ हुआ पेश


यामाहा इंडिया मोटर ने अपने लोकप्रिय स्कूटर Cygnus Ray ZR को पांच नए रंगो में पेश किया है। यह स्कूटर आर्मडा ब्लू (Disc), मैट ग्रीन (Disc / ड्रम), मावरिक ब्लू (Disc / ड्रम), रोस्टर रेड (Disc) के साथ मौजूदा डार्कहॉट संस्करण (Disc) में उपलब्ध होगा।

हालांकि नए कलर वेरिएंट को शामिल करते हुए कंपनी इसकी कीमतों में काफी बदलाव नहीं किया है। यानि Cygnus Ray ZR ड्रम ब्रेक वाले वेरिएंट की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 53,451 रुपए वहीं सिग्नस Disc ब्रेक वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 55,898 रुपए रखी गई है और स्कूटर के डार्कनाइट मॉडल की कीमत 56,898 रुपए है।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, सिग्नस रे-जेडआर एक एयर कूल्ड, 4-स्ट्रोक, एसओएचसी, 2-वाल्व, 113 सीसी, 'ब्लू कॉर' इंजन से लैस है। स्कूटर में लगा इंजन 7 bhp पावर और 8.1 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. स्कूटर को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। सिग्नस रे-जेडआर की बॉडी (103 किलोग्राम) अन्य के मुकाबले हल्की है। सिग्नस रे-जेडआर की मुख्य विशेषताओं में उच्च क्षमता वाला इंजन, जो एक लीटर में 66 किलेमीटर की माइलेज देता है।

अपनी कक्षा में इसके अंदर सबसे अच्छा ईंधन दक्षता प्रदान करने वाला इंजन लगा है। इसके अलावा स्कूटी में बहुत अधिक स्पेस है। सिग्नस रे-जेडआर का डिजाइन आकर्षक है साथ ही इसमें ट्यूबलेस टायरों का इस्तेमाल किया गया है। यामाहा ने सिग्नस Ray-ZR में सीट के नीचे 21-लीटर का स्टोरेज बॉक्स दिया है।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने अपनी नई 160सीसी मोटरसाइकिल होंडा एक्सब्लेड को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस बाइक की एक्सशोरुम कीमत 78,500 रुपए रखी गई है। होंडा के प्रोडक्ट लाइन अप में इस बाइक की जगह कंपनी की CB हॉर्नेट 160R से ठीक नीचे होगी। होंडा ने X-Blade को युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है इसी वजह से इसे आक्रामक डिजाइन वाला बनाया गया है। कंपनी ने इसे 'रोबो फेस' नाम दिया है।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/2018-yamaha-cygnus-ray-zr-scoter-launched-in-india-with-new-color-2500864/

होंडा ने भारत में लॉन्च किया Activa 5G स्कूटर, जानें कितना हुआ है बदलाव


होंडा ने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले अपने एक्टिवा स्कूटर का 5जी वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने पिछले माह ग्रेटर नोएडा में आयोजित हुए आॅटो एक्सपो में इस स्कूटर को शोकेस किया था। अब कंपनी ने इसे अपनी आॅफिशियल वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है। इसकी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 52,460 रुपए से शुरू है। कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी।

दो नए कलर में आया एक्टिवा 5जी
स्कूटर में हुए नए बदलावों की बात करें तो 2018 होंडा एक्‍टि‍वा 5जी को पॉजि‍शन लैम्‍प के साथ ऑल एलईडी हैडलैम्‍प और नए कलर ऑप्‍शन के साथ उतारा गया है। इसके स्‍टाइल में ज्‍यादा बदलाव नहीं कि‍या गया है। एक्टिवा 5जी को दो नए कलर आॅप्शन Dazzle Yellow Metallic और Pearl Spartan Red के साथ उतारा गया है। हालांकि इस स्कूटर में मैकेनिकल रूप से कोई बदलाव नहीं हुआ है।

स्कूटर के नए फीचर
एक्टिवा 5जी के स्‍टैंडर्ड वर्जन के मुकाबले डीलक्‍स वर्जन में कई एडिशनल फीचर्स दि‍ए गए हैं। इस स्‍कूटर में हर जगह नए क्रोम को लगाया गया है। इसके अलावा, नए फ्रंट हुक और मफ्लर के लि‍ए एक्‍स्‍ट्रा ड्यूरेबल प्रोटेक्‍टर दिया गया है। इसके इंस्‍ट्रूमेंटल क्‍लचर को भी चेंज कि‍या गया है और अब इसे डि‍जि‍टल डि‍स्‍प्‍ले के साथ उतारा गया है। इसमें ग्राजि‍आ की तरह 4 इन 1 हुक के साथ सीट ओपनर स्‍वि‍च भी दिया गया है।

स्कूटर का इंजन और स्पेसिफिकेशन
एक्‍टि‍वा 5जी में मौजूदा मॉडल वाला 109 सीसी सिंगल सि‍लेंडर, एयर कूल्‍ड बीएस 4 इंजन दिया गया है, जो 8 बीएचपी पावर और 9 एनएम टॉर्क को जेनरेट करना है। इसे सीवीटी यूनि‍ट के साथ भी उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इस स्‍कूटर की टॉप स्‍पीड 83 kmph है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bike-reviews/honda-activa-5g-scooter-launched-in-india-at-rs-52460-2491497/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com