Patrika : Leading Hindi News Portal - Car Reviews #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Car Reviews

http://api.patrika.com/rss/car-reviews 👁 233

car review: हुंडई क्रेटा से कहीं ज्यादा स्पेसियस है निसान किक्स, फीचर्स में प्रीमियम लग्जरी कारों से है टक्कर


नई दिल्ली: निसान इंडिया ने हाल ही में भारत में किक्स पेश किया है। ये पॉवरफुल एसयूवी इसी महीने लॉन्च होने वाली है। इस एसयूवी का मुकबला हुंडई क्रेटा, महिंद्रा XUV500 के अलावा रेनो कैप्चर से होगा। निसान ने किक्स की स्टाइलिंग पर ज्यादा ध्यान दिया है किक्स के लुक ऐसे हैं कि ये सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई क्रेटा की सेल्स पर काफी असर डाल सकती है।

एक्सटीरियर की बात करें तो इंडियन डिजाइन स्टूडियों ने इसके डिजाइन को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसमें लगे 17 इंच के व्हील्स के साथ 210mm का ग्राउंड क्लीयरेंस काफी हद तक संतुलित लगती है। इसके अलावा ये कार ट्रैवेल के लिए भी शानदार है। इसके ऊपर लगा रूफ रेल 100 किलो तक का वजन उठाने में सक्षम है। ओवरऑल इसका डिजाइन काफी खूबसूरत है खासकर ग्रे कलर शेड जिसमें ऑरेंज कलर का फ्लोटिंर रूफ मिलता है।

इलेक्ट्रिक कारें खरीदने होगा फायदा, पेट्रोल-डीजल के अलावा होगे ये सारे फायदे

इसके स्टीयरिंग व्हील्स कंट्रोल स्टीयरिंग पर न होकर स्टीयरिंग कॉलम पर है जो स्टीयरिंग व्हील के दाएं ओर है जिसे इस्तेमाल करना काफी हद तक आसान है। इसमें डैश बोर्ड पर क्रूज कंट्रोल बटन दिया गया है वहीं इसमें कीलेस एंट्री दी गई है जिसके लिए एक कार्डनुमा आकार की दी गई है जो फ्यूएंस और कोलिओस से ली गई है।

बात करें इसके इंटीरियर की तो फ्लोटिंग टचस्क्रीन से लैस डैशबोर्ड इसे और भी अट्रैक्टिव बनाता है। आपको मालूम हो कि इसमें कार प्ले और एंड्रायड ऑटो को सपोर्ट करने वाला 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है । कार का टचस्क्रीन काफी बढ़िया रिस्पॉन्स करता है वहीं ग्राफिक्स भी काफी अच्छे है। किक्स के डैशबोर्ड के सेंटर पार्ट पर लैदर का काफी यूज किया गया है साथ ही उसी ब्रॉउन शेड में लैदर सीट्स भी दी गई है। जो केबिन को प्रीमियम फील देते हैं । इसके मीनू को यूज करना भी आसान है। निसान ने पहली बार किक्स के साथ बर्ड आई व्यू कैमरा दिया है जो रिवर्स कैमरा की तरह काम करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/car-review-kicks-is-the-combination-of-premium-features-and-space-3951565/

car review: Ertiga या Marazzo कौन सी कार खरीदना आपके लिए है फायदेमंद, जानें पूरा रिव्यू


नई दिल्ली: Maruti Suzuki ने फाइनली अपनी नई किफायती Ertiga MPV को लॉन्च कर दिया। आज की तारीख में Ertiga हमारे देश में बिक रही सबसे सस्ती 7-सीटर MPV है। इस कार के माध्यम से कंपनी ने अपने कस्टमर्स की कई सारी डिमांड्स को पूरा करने की कोशिश की है। और अगर बात बाज़ार के कंपटीशन की करें तो इसके तो देश में mahindra marazzo और Toyota Innova Crysta जैसी कार जो पहले से मौजूद हैं इन्ही से इस नई कार का कंपटीशन है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस मराजो और नई लॉन्च अर्टिगा में कौन दूसरे से बेहतर है।

इंजन और पॉवर-

नई Ertiga में एक नया पेट्रोल इंजन लगाया गया है परन्तु इसके डीज़ल इंजन को वैसे का वैसा ही बरकरार रखा गया है. इसका 1.5-लीटर K-Series हाइब्रिड पेट्रोल इंजन 104 बीएचपी की पॉवर और 138 एनएम टॉर्क पैदा करता है. इस इंजन को एक 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और साथ में एक 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प मौजूद है. वहीँ दूसरी ओर इसका 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन 89 बीएचपी पॉवर और 200 एनएम टॉर्क पैदा करता है. डीजल संस्करण में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मौजूद ही नहीं है जिसके चलते आपको इसमें केवल एक 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से ही संतोष करना पड़ेगा।

Mahindra Marazzo में इंजन और गियरबॉक्स के विकल्पों का टोटा सा है। इस MPV में एक 1.5 लीटर डीज़ल इंजन लगाया गया है जो 121 बीएचपी पॉवर और 300 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है।

साइज और आकार-

नई Ertiga अपनी पिछली के पीढ़ी मॉडल से ज़्यादा लम्बी और चौड़ी है। इस कारण इस गाड़ी में बनी एकस्ट्रा जगह का इस्तेमाल इसकी सीटों की तीसरी कतार को खुला-खुला बनाने औरboot स्पेस बढ़ाने के लिए किया गया है। यह कार अपने हल्के से झुके हुए हैडलैम्प्स, क्रोम ग्रिल, बड़े स्टांस, और L आकार के LED लैम्प्स जैसे पहलुओं के कारण काफी बढ़िया दिखती है. अगर नई Ertiga के आकार की बात करें तो यह 4296 एमएम लम्बी, 1695 एमएम चौड़ी, और 685 एमएम ऊंची है। नई Ertiga का व्हील बेस 2,740 एमएम और ग्राउंड क्लियरेन्स 180 एमएम है।

दूसरी ओर Marazzo तुलना में Ertiga से आकार में बड़ी है और इसके अंदर जगह भी ज़्यादा है।Mahindra द्वारा एक नए प्लैटफॉर्म को आधार बना विकसित की गई Marazzo को पारम्परिक MPV लुक्स दिया गया है और आप इसके बाहरी शरीर पर क्रोम की चमक प्रचुर मात्रा में देख पाएँगे। यह MPV 4585 एमएम लम्बी, 1866 एमएम चौड़ी, और 1774 एमएम ऊंची है और इसका व्हील बेस 2760 एमएम है।

marazzo

इंटीरियर्स-Maruti Suzuki Ertiga दोनो में छोटी है लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं कि इस गाड़ी के इंटीरियर्स तंग हैं। इस बार इस गाड़ी की पिछली सीट और boot में भी जगह की कोई कमी नहीं है. इस गाड़ी की बीच वाली सीटों की कतार पर बैठी सवारी को अपने निजी AC वेंट मिलते हैं लेकिन आखिरी कतार के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. इस गाड़ी के इंटीरियर को बीज़ थीम के साथ डैशबोर्ड को ड्यूल-थीम दिया गया है।

Mahindra Marazzo जगह और कम्फर्ट के मामले में शानदार गाड़ी है जैसा कि कम्पनी का पहले ही कहा था कि इन दोनों पहलुओं पर उसका विशेष ध्यान रहेगा। Marazzo सात सीटों और आठ सीटों के विकल्पों के साथ आती है।

फीचर्स-

अर्टिगा में Apple Car Play और Android Auto से लैस एक 6.8 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पीछे वाली सीटों के लिए गाड़ी की छत पर AC वेंट, और एयर-कूल्ड कप होल्डर जैसे अनेकों फीचर्स. इसके साथ आने वाले अन्य फीचर्स में शामिल है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, और पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन। Safety फीचर्स के मामले में आपको मिलते हैं दो एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) + इलेक्ट्रनिक ब्रेकफ़ोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट, और ब्रेक असिस्ट

Mahindra Marazzo में भी बढिया स्तर के फीचर्स मिलते हैं। सराउंड-कुलिंग वाले रूफ माउंटेड AC वेंट, लैदर अपहोलस्ट्री, LED DRLs, प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स, रियर वाश वाइपर, और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल हैं. इसकी टच-स्क्रीन इन्फोटेनमेंट इकाई Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आती है. सुरक्षा फीचर्स के नाम पर Marazzo में ड्यूल-फ्रंट एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ब्रेक असिस्ट, और ISOFIX चाइल्ड माउंट्स स्टैण्डर्ड दिए जाते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/car-review-new-gen-ertiga-or-mahindra-marazzo-which-is-better-3744653/

Car Review : पूरी डीटेल के साथ जानें कैसी है Ford Aspire


नई दिल्ली: अमेरिकन कार कंपनी फोर्ड ने हाल ही में अपनी मिज साइज सेडान Ford Aspire को मार्केट में पेश किया है। फोर्ड ने अपनी एस्पायर को सबसे पहले 2015 में भारतीय बाजार में उतारा था। अब कंपनी ने इसके नये फेसलिफ्ट वर्जन को पेश किया है।
कंपनी ने नई 2018 फोर्ड एस्पायर सिडान को भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट में पेश किया है। जिसमें पेट्रोल वैरिएंट की शुरूआती कीमत 5.55 लाख रुपये और डीजल वैरिएंट की शुरूआती कीमत 6.45 लाख रुपये तय की है। नई फोर्ड एस्पायर को कंपनी ने 6 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ भी पेश किया है। इस मॉडल में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। चलिए आज हम आपको बताते हैं इस कार की फर्स्ट राइड के बारे में। कि एक्चुली ये कार चलाने पर कैसी लगती है।

नई फोर्ड एस्पायर में कंपनी ने कई कॉस्टेमेटिक बदलाव किये हैं। इसके हर हिस्से को कंपनी ने एक नया रीट्च प्रदान किया है जो कि इसे अपने पिछले मॉडल के मुकाबले और भी बेहतर और शानदार बनाता है।

कंपनी ने नई फोर्ड एस्पायर में नये ग्रील का प्रयोग किया है इसके अलावा बेहतरीन हेडलैम्प इसके फ्रंट लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। कार के फ्रंट बम्फर में भी कंपनी ने बदलाव किया है इसे थोड़ा और उपर उठा दिया गया है। इसके अलावा इसे स्पोर्टी लुक प्रदान किया गया है।

इस कार में कंपनी ने 15 इंच का मल्टी स्पोक शानदार एलॉय व्हील दिया है जो कि कार कार के डिजाइन को पूरी तरह से सूट करता है। कार का ग्राउंड क्लीयरेंस भी काफी शानदार है। आम तौर पर देखा जाता है कि कॉम्पैक्ट सिडान कारों में ग्राउंड क्लीयरेंस की कमी होती है और इस बात की शिकायत कई ग्राहक करते हैं। लेकिन फोर्ड एस्पायर में कंपनी ने 174 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।

कार के पिछले हिस्से की बात करें तो कंपनी ने इसे खास इलिगेंस और स्पोर्टी लुक प्रदान किया है। दोनों टेल लैम्प को एक मोटे क्रोम लाइन से जोड़ा गया है। कार के सेंटर में फोर्ड का लोगो लगायाा गया है। भले ही कंपनी इस कार को एस्पायर के नाम से प्रचारित कर रही है लेकिन इसके पिछले हिस्से में फिगो का सिग्नेचर लोगों इसे और भी आकर्षक बनाता है। इसके अलावा फिगो का वर्षों का विश्वास इसे और भी मजबूती प्रदान करता है।

aspire

सीट की बात करें तो कंपनी ने इस कार में बेहद ही शानदार सीटिंग अरेंजमेंट दिया है। सीटों में बेहतर कुशन का इस्तेमाल किया गया है जो कि आपके सफर को ज्यादा आरामदायक बनाते हैं। लेगरूम की बाते करें तो कार में बेहद ही शानदार लेग रूम प्रदान किया गया है। यदि कोई व्यक्ति 6 फिट लंबा भी है तो उसे भी बेहतर लेग रूम मिलता है। लेग रूम के साथ ही हेडरूम का भी कंपनी ने विशेष ख्याल रखा है।सिडान कारों में boot स्पेस को लेकर परेशानी देखी जाती है लेकिन फोर्ड एस्पायर के साथ ऐसा बिलकुल नहीं है।

आपको बता दें कि, फोर्ड भारतीय बाजार की एकमात्र कंपनी है जो कि अपने फुल मेंटेनेंस के बारे में पूरी जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदान करती है। जो कि एक बेहद ही शानदार पहल है, अभी भारतीय बाजार में मौजूद कई दिग्गज ब्रांड ने ये कदम नहीं उठाया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/car-review-know-in-details-how-is-ford-aspire-3586418/

Car Review: टाटा टियागो एनआरजी और सेलेरियो एक्स में कौन है बेहतर


नई दिल्ली: हाल के दिनों में देखा गया है कि लोगों को छोटी कारों में भी मस्क्यूलर लुक्स वाली suvलुक की कारें ज्यादा पसंद आ रही है। इसी को देखते हुए देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी शानदार कार tata tiago nrg को पेश किया है। इस कार की शुरूआती कीमत 5.49 लाख रुपये तय की गई।इस कार के कंपटीशन के लिए पहले से ही बाजार में मारुति सुजुकी की Maruti Celerio X मौजूद थी। हालांकि दोनो कारें काफी पसंद की जा रही है लेकिन यहां सवाल ये उठता है कि दोनो में बेहतर कौन है। अगर आप अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं तो पढ़ें ये खबर।

सबसे पहले बात करेंगे डिजाइन की, Tata Tiago NRG: के डिजाइन में कंपनी में थोड़े बहुत कॉस्मेटिक चेंजेज किये हैं। कंपनी ने इस कार में काले रंग के फ्रंट ग्रील का प्रयोग किया है। इसके अलावा आगे और पीछे वाले बम्फर में स्किड प्लेट का प्रयोग किया है। बॉडी क्लैडिंग, रियर स्पॉयलर, ब्लैक आॅउट रूफ, रूफ रेल, ओआरवीएम जैसे नये एलिमेंट्स का प्रयोग टाटा टिएगो एनआरजी में किया गया है। इसके अलावा कार को एक स्पोर्टी क्रॉस हैचबैक लुक देने के लिए नए आकर्षक एलॉय व्हील का प्रयोग किया गया है। वहीं Maruti Celerio X को कंपनी ने नये ब्लैक थीम फ्रंट ग्रिल के साथ प्रजेंट किया है, जो इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। मारुति सुजुकी सेलेरियो एक्स में कंपनी ने रूफ रेल, ब्लैक आॅउट ओआरवीएम का भी इस्तेमाल किया है। यानि कुछ हद तक ये टाटा की बराबरी करने की कोशिश करती नजर आती है।

celerio

अब बात करें फीचर्स की तो टाटा टिएगो एनआरजी में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है। इस कार में कंपनी ने 5 इंच ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग किया जिसे नेविगेशन सिस्टम भी उपलब्ध है। इसके अलावा इसमें हरमन कंपनी के 8 बेहतरीन स्पीकर लगाये गये हैं जो कि इस प्राइज सेग्मेंट में किसी अन्य कार में बहुत कम ही देखने को मिलता है। इलेक्ट्रॉनिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, ड्राइविंग सीट में हाइट एडजेस्ट करने की तकनीकी, कूल्ड ग्लॅव बॉक्स, स्टीयरिंग व्हील में हाइट एडजेस्टेबल सिस्टम।

वहीं मारूति सुजुकी सेलेरियो एक्स में फीचर्स की काफी कमीा दिखती है कार खोलते ही आपको जो कमी सबसे पहले दिखती है वो है ट्च स्क्रीन, कंपनी ने इस कार में ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम नहीं दिया है। लेकिन इसमें 4 बेहतरीन स्पीकर्स के साथ आॅडियो सिस्टम को शामिल किया गया है। इस स्टीरियो सिस्टम को ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, कीलेस एंंट्री, स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल बटन और एलॉय व्हील्स इसके प्रमुख फीचर्स हैं।

tiago nrg

सेफ्टी-सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो टाटा टिएगो एनआरजी में कंपनी ने स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर ड्यूअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग एसिस्ट, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, आॅरर्मड बॉडी और केबिन, स्मार्ट रियर वाइपर, फॉलो मी हेडलैम्प जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

वहीं मारुति की सेलेरियो यहां भी पिछड़ती नजर आती है।कंपनी ने इस कार में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर टॉप वैरिएंट में एयरबैग, एबीएस, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक और पैडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/car-review-celerio-vs-tata-tiago-nrg-3461093/

Xcent और Dzire खरीदने से पहले यहां जानें, कौन सी सेडान है खास


अगर आप नई हुंडई एक्सेंट या मारुति सुजुकी डिजायर जैसे मशहूर सेडान कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको इन दोनों कारों के उन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा। जी हां हम इन दोनों कारों के फीचर्स की आपस में तुलना करके बताएंगे कि कौन सी कार खरीदने के लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकती है। आइए इन दोनों कारों के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं।

इंजन और पावर
मारुति सुजुकी डिजायर ( Maruti Suzuki DZire ) में 1248 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 73.75 बीएचपी की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये कार सिर्फ 13.03 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।
इंजन और पावर की बात की जाए तो हुंडई एक्सेंट ( Hyundai Xcent ) में 1197 सीसी का डीजल इंजन दिया गया है जो कि 81.86 बीएचपी की पावर और 113.75 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।

माइलेज
माइलेज की बात की जाए तो मारुति सुजुकी डिजायर प्रति लीटर में 28.4 किमी का माइलेज देती है।
माइलेज की बात की जाए तो हुंडई एक्सेंट सेडान कार प्रति लीटर में 25.4 किमी का माइलेज देती है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो मारुति सुजुकी डिजायर में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, एसी और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फीचर्स फीचर्स की बात की जाए तो हुंडई एक्सेंट में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम, ड्यूल टोन डैशबोर्ड, पावर लॉक, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी डिजायर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 6.56 लाख रुपये है।
कीमत की बात की जाए तो हुंडई एक्सेंट की शुुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 5.5 लाख रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/hyundai-xcent-vs-maruti-suzuki-dzire-know-which-is-better-3458532/

Audi को भी धूल चटा रही है भारत की ये सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28.09 किमी का माइलेज


भारत में लोगों को ऑडी की लग्जरी सेडान काफी ज्यादा पसंद आती हैं और लोग उन्हें मुड़ कर जरूर देखते हैं। आज हम भारत की सबसे ज्यादा बेहतरीन सेडान मारुति सुजुकी सियाज के बारे में बता रहे हैं जो कि हाल ही में नए अवतार में आई है। जी हां ये कार अब लुक्स और फीचर्स में ऑडी जैसी लग्जरी कार को भी मात दे रही है।

ये भी पढ़े- सिर्फ 4.5 लाख रुपये में मिल रही है Mahindra Scorpio, खरीदने का ऐसा मौका नहीं मिलेगा दोबारा

मारुति सुजुकी सियाज (Maruti Suzuki Ciaz)

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार के डीजल वेरिएंट में 1248 सीसी का 16वी डीडीआईएस डीजल इंजन दिया गया है जो कि 88.5 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये कार प्रति लीटर डीजल में 28.09 किमी का माइलेज देती है। (पेट्रोल वेरिएंट) इस कार में 1373 सीसी का 16वी के14बी वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 91.1 बीएचपी की पावर और 130 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये कार प्रति लीटर डीजल में 20.73 किमी का माइलेज देती है। ये कार मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ आती है। इस कार में 43 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। ये कार सिर्फ 14 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है और अधिकतम रफ्तार 190 किमी प्रति घंटा है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, एलॉय व्हील, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, पावर विंडो, एसी, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग और फॉग लाइट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स, पार्किंग सेंसर, फॉग लाइट्स और पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 8.19 लाख रुपये से 10.97 लाख रुपये तक है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/india-s-cheapest-sedan-maruti-suzuki-ciaz-gives-28-09-km-mileage-in-2-3322578/

ग्रामीण इलाकों के लिए सबसे ज्यादा बेस्ट है Mahindra की ये SUV


महिंद्रा की गाड़ियां भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं और खासतौर ग्रामीण क्षेत्रों में महिंद्रा की गाड़ियों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। आज हम आपको भारत के ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा चलने वाली शानदार एसयूवी महिंद्रा बोलेरो (Mahindra Bolero) के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कैसी है ये एसयूवी और कैसे हैं इसके फीचर्स।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो बोलेरो में 2523 सीसी का सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 62 बीएचपी की पावर और 195 एनएम का टार्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इंजन पावर के साथ आता है। ये एसयूवी प्रति लीटर में 15.4 किमी का माइलेज देती है। ये एक 7 सीटर कार है जो कि हाईवे के साथ-साथ गांवों के कच्चे रास्तों पर भी आसानी से चल सकती है।

ये भी पढ़ें- माइलेज के मामले में सब पर भारी है ये भारतीय SUV, कच्ची सड़क और पहाड़ी रास्तों को मिनटों में कर लेती है पार

अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये एसयूवी 117 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। ये एसयूवी 30.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 60 लीटर क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

ये भी पढ़ें- हार्ले डेविडसन को धूल चटाने आ रही हैं Royal Enfield की ये शानदार Bikes

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, रियर सीट, लो फ्यूल वारनिंग लाइट, रियर सीट हैडरेस्ट, कप होल्डर-रियर, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, गियर शिप्ट इंडीकेटर, म्यूजिक सिस्टम और एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 3.4 लाख में मिल रही है सात लाख वाली Swift Dzire, ऐसा ऑफर नहीं मिलेगा दोबारा

कीमत
कीमत की बात की जाए तो महिंद्रा बोलेरो की एक्स शोरूम कीमत 7.45 से 9.12 लाख रुपये तक है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/mahindra-bolero-is-the-best-suv-for-rural-areas-1-3309493/

Suzuki Jimny या Creta फेसलिफ्ट, जानें कौन सी कार है दमदार


नई दिल्ली: आजकल लोग बड़ी या छोटी नहीं बल्कि कॉम्पैक्ट SUV को पसंद कर रहे हैं। यही वजह है कि कार निर्माता कंपनियां आजकल कॉम्पैक्ट suv बना रही हैं। Hyundai Creta इस सेगमेंट की सबसे हिट कार है। फिलहाल इस सेगमेंट में क्रेटा की मोनोपली है लेकिन बहुत ही जल्द इसे मारूति की जिम्नी से टक्कर मिलने वाली है। आपको बता दें कि जिम्नी भले ही भारत में लॉन्च नहीं हुई है लेकिन दुनिया के कई देशों में ये लॉन्च हो चुकी है। चलिए आपको बताते हैं कि दोनो में कौन ज्यादा दमदार है।

इंजन- क्रेटा के बेस ट्रिम में 1.4L CRDi डीजल इंजन दिया गया है जो 88 hp की पावर और 219 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें अपर वेरियंट्स में 1.6L ड्यूल VTVT पेट्रोल इंजन होगा जो कि 121 hp की पावर और 151 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

वहीं सुजुकी जिम्नी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 102PS की पावर और 130Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन आते हैं।

फीचर्स-

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में फुल आॅटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसमें ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल से लैस लेदर स्ट्रैप्ड स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल और स्टैटिक बेंडिंग लाइट्स हैं।

अगर बात करें जिम्नी के फीचर्स की तो सुजुकी जिम्नी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।सेफ्टी के लिए इसमें Suzuki सेफ्टी सपोर्ट फीचर दिया गया है जो ड्राइवर को ऐक्सीडेंट होने से बचाने में मदद करता है। इसमें ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट है।

creta

लुक्स-

अगर लुक्स की बात करें तो Creta के फेसलिफ्ट वर्जन में बड़ा ग्रिल और बंपर दिया गया है। इसमें हॉरिजेंटल फॉग लैंप्स दिए गए हैं।हालांकि रियर बंपर को अपडेट किया गया है, लेकिन रियर प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं।फेसलिफ्ट वर्जन में पुरानी क्रोम थीम को बदलकर ब्लैक थीम दी गई है।

जिम्नी स्क्वॉयर बॉडी के साथ आएगी। इसकी फ्रंट ग्रिल को सिंपल और ब्लैक रखा गया है। इसमें राउंड सिग्नेचर हेडलैम्प्स, 15 इंच डार्क मैटेलिक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। जिम्नी में आॅफ रोडिंग के लिए एक लैडर फ्रेम, थ्री ऐंगल्स, 3 लिंक रिजिड ऐक्सल सस्पेंशन और पार्ट टाइम 4 व्हील ड्राइव है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/car-review-jimny-vs-creta-facelift-3260257/

आम आदमी से लेकर सेलिब्रिटी तक को पसंद आ रही है Toyota की ये SUV, ये हैं फीचर्स जो इसे बनाते हैं खास


देश में एसयूवी को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, चाहे एक्टर हों नेता हों या फिर बिजनेसमैन सभी को एसयूवी बहुत पसंद आती हैं। इसी बीच अगर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली एसयूवी की बात होगी तो उसमें सबसे पहला नाम टोयोटा फॉर्च्यूनर का लिया जाएगा। भारत में इस समय फॉर्च्यूनर को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। भारतीय सड़कों पर आप टोयोटा फॉर्च्यूनर को आसानी से देख सकते हैं। इस एसयूवी ने ही टोयोटा की सेल की भारत में सबसे ज्यादा बढ़ाया है। आज हम यहां ये जानेंगे कि इस एसयूवी में ऐसी क्या खासियत हैं जो उसे इतना ज्यादा खास बनाती हैं।

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड के अंबानी हैं सुनील शेट्टी, चलाते हैं ऐसी महंगी कारें जिन्हें देखकर चकरा जाएगा सिर

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर में 2755 सीसी का 4 सिलेंडर वाला ट्रबो इंजन दिया गया है, जो कि 174.5 पीएस की पावर और 450 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इंजन 6 स्पीड एटी/एमटी से लैस होकर आता है।
(पेट्रोल) इंजन की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर में 2694 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 163.7 पीएस की पावर और 245 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इंजन 5 स्पीड एटी/एमटी से लैस होकर आता है।

ये भी पढ़ें- मात्र 8 लाख रुपये में मिल रही है 50 लाख वाली BMW, जल्द करें मौका हाथ से निकल न जाए

फीचर्स
फॉर्च्‍यूनर में इलेक्‍ट्रि‍कल एडजस्‍टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो लेवलिंग, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट सिस्टम, पावर फोल्डिंग सीटिंग सिस्टम, ऑटोमेटि‍क हैडलैम्‍प, ड्यूल जोर क्‍लाइमेट कंट्रोल और टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम विद 6 स्पीकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंफर्ट और स्पेस के लिहाज से भी फॉर्च्यूनर एक बेहतरीन कार बेहतर है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 26.69 लाख से 32.48 लाख रुपये तक है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/why-toyota-fortuner-became-a-most-popular-suv-in-india-1-3241799/

Honda City या Hyundai Verna खरीदने जा रहे हैं तो यहां जानें कौन सी कार है सबसे बेस्ट


अगर आप होंडा सिटी (Honda City) या फिर हुंडई वरना (Hyundai Verna) खरीदने का मन बना रहे हैं और ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी कार इनमें से बेस्ट है तो आज हम आपको इन दोनों कारों के बारे में पूरी तरह से जानकारी दे रहे हैं। आइए जानते इन दोनों में से कौन सी कार ज्यादा बेस्ट है।

होंडा सिटी (Honda City)
होंडा सिटी में 1.5 लीटर का 16वी आई डीटीईसी 4 सिलेंडर वाला डीओएचसी डीजल इंजन दिया गया है जो कि 98.6 बीएचपी की पावर 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये कार 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। वैसे होंडा सिटी मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती ये का प्रति लीटर में 25.6 किमी का माइलेज देती है। ये एक फॉर व्हील ड्राइव कार है।
हुंडई वरना (Hyundai Verna)
हुंडई वरना में 1.6 लीटर का 16वी यू2 वीजीटी सीआरडीाई 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 126.2 बीएचपी की पावर 259.87 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये कार 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। वैसे वरना मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती है। ये का प्रति लीटर में 24.75 किमी का माइलेज देती है।

टॉप स्पीड
अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो होंडा सिटी 175 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। ये कार मात्र 10 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इस कार में 40 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो हुंडई वरना 220 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। ये कार मात्र 11.31 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इस कार में 45 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

फीचर्स
(होंडा सिटी) मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, व्हील कवर, एयर कंडीशनर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पैसेंजर एयरबैग और ड्राइवर एयरबैग दिए गए हैं।
(हुंडई वरना ) मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, व्हील कवर, एयर कंडीशनर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पैसेंजर एयरबैग और ड्राइवर एयरबैग दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो होंडा सिटी की एक्स शोरूम कीमत लगभग 8.72 लाख से 13.82 लाख रुपये तक है। इस बेस डीजल वेरिएंट की कीमत 10.99 लाख रुपये है।
कीमत की बात की जाए तो हुंडई वरना की एक्स शोरूम कीमत लगभग 7.9 लाख से 13 लाख रुपये तक है। इस बेस डीजल वेरिएंट की कीमत 9.6 लाख रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/comparison-between-honda-city-and-hyundai-verna-know-which-is-best-1-3183872/

माइलेज के मामले में सब पर भारी है ये भारतीय SUV, कच्ची सड़क और पहाड़ी रास्तों को मिनटों में कर लेती है पार


भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा इकलौती ऐसी कंपनी है जो एसयूवी के मामले में विदेशी कंपनियों को टक्कर देती है। लैंड रोवर, टोयोटा, मर्सिडीज और फोर्ड जैसी कंपनियों को एसयूवी बनाने के मामले में महिंद्रा ने ही टक्कर दी है। आज हम आपको एक ऐसी गाड़ी के बारे में बता रहे हैं जो कम रुपये में महंगी से महंगी एसयूवी को मात देने की क्षमता रखती है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस गाड़ी में 2498 सीसी का 4 सिलेंडर वाला टर्बो चार्ज्ड इंजन दिया गया है जो कि 105 बीएचपी की पावर और 247 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस एसयूवी में 6 लोगों के बैठने के लिए सीटिंग स्पेस दिया गया है। 4 व्हील ड्राइव वाली इस एसयूवी में 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। आकार की बात की जाए तो इस एसयूवी का व्हीलबेस 2430 मिमी, फ्रंट ट्रेड 1445 मिमी, रियर ट्रेड 1346 मिमी, ग्राउंड क्लेरेंस 200 मिमी है।

ये भी पढ़ें- महज 4.5 लाख में Maruti लॉन्च करेगी 7 सीटर कार, एक्स्ट्रा स्पेस के साथ मिलेगा जबरदस्त लुक

माइलेज
माइलेज की बात की जाए तो ये गाड़ी प्रति लीटर में हाइवे में 18.06 किमी और सिटी में 15.03 किमी का माइलेज देती हैं।

ये भी पढ़ें- Hummer और Land Rover जैसी करोड़ों रुपये वाली कारों को मात देती है मात्र 8.2 लाख की ये देसी SUV

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस गाड़ी की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 8.9 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें- Bike के टायर में डलवाएं ये खास हवा, चलेंगे सालों साल और नहीं होगा एक्सीडेंट

आज के समय में थार को मॉडिफाई करवाने का ट्रेंड चल रहा है और आप अक्सर सड़कों पर मॉडिफाइड थार के अलग-अलग मॉडल्स देखते होंगे। अगर आप महिंद्रा थार को मॉडिफाई करवाना चाहते हैं तो बाजार में आपको बहुत सी मॉडिफिकेशन कंपनी मिल जाएंगी जो थार को अलग-अलग तरीके से मॉडिफाई करती हैं।

ये भी पढ़ें- Fortuner को धूल चटाने बाजार में आ रही है Mahindra XUV700, कीमत होगी आपकी सोच से भी कम

इस गाड़ी को खासतौर वो लोग खरीदते हैं, जिन्हें ऑफ रोड ड्राइविंग का ज्यादा शौक होता है। थार एक ऐसी गाड़ी है जो पहाड़ों या ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर बहुत सी आसानी से चल लेती है। आप भी ऐसा ही शौक रखते हैं कुछ दुनिया से अलग गाड़ी चलाना चाहते हैं तो महिंद्रा थार से ज्यादा अच्छा विकल्प बाजार में मौजूद नहीं है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/mahindra-thar-is-a-most-powerful-off-road-car-in-india-3154961/

Bugatti की सबसे महंगी कार में आई ये बड़ी खराबी, कंपनी ने जांच के लिए वापस मंगवाई


फ्रांस की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी बुगाटी दुनिया में सबसे ज्यादा लग्जरी और कीमती कार बनाती है। जो लोग सुपर लग्जरी कारों को चलाने का शौक रखते हैं वो बुगाटी को खरीदते हैं, लेकिन क्या आप ये सोच सकते हैं कि कोई बुगाटी खरीदे और उसकी नई कार में ही खराबी आने लग जाए तो कैसा होगा। जी हां हाल ही में बुगाटी ने अमेरिका में अपनी Bugatti Chiron कार को किसी खराबी के चलते वापस मंगवाया है। आइए जानते हैं क्या है वजह जो कंपनी ने अपनी कार को वापस मंगवाया है।

ये भी पढ़ें- ये है खुली छत वाली भारत की सबसे सस्ती कार, जानें कैसे हैं फीचर्स

बुगाटी की शानदार कार चिरॉन के एयरबैग्स में दिकक्त आ रही है, जिसकी वजह से इसे वापस मंगवाया गया है। कंपनी ने काइरॉन की 2 यूनिट को जांच के लिए वापस मंगवाया है। मिली जानकारी के अनुसार, कार में साइड एयरबैग ठीक तरीके से नहीं लगाए गए हैं, जिसकी वजह से उसमें दिक्कत आ रही है।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28 किमी से ज्यादा का माइलेज

इस कार के एयरबैग्स को रोमानिया स्थित सेफ्टी सिस्टम्स कंपनी ने तैयार किया है। जब कार को ज्यादा तापमान पर प्रोडक्शन टेस्ट किया जा रहा था तो कार के एयरबैग्स की ये कमी सामने आई। इससे पता चला कि गैस जनरेटर हीट शील्ड ठीक से लगा नहीं है। जिस कारण ये हो रहा है।

बुगाटी चिरॉन (Bugatti Chiron)
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 8.0 लीटर का डब्ल्यू16 इंजन है जो कि 1500 पीएस की पावर और 1600 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 4 व्हील ड्राइव वाली ये कार 7 स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स से लैस होकर आती है। ये कार सिर्फ 2.5 सेकंड्स में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। वहीं ये कार 13.6 सेकंड्स में 0 से 300 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो इस कार की अधिकतम स्पीड 420 किमी प्रति घंटा है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 18 करोड़ रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/bugatti-chiron-recalled-in-america-for-airbags-problem-1-3139721/

Automatic Car खरीदने से पहले ही जान लें ये जरूरी बातें, वरना बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे आप


आज के समय में देश में ऑटोमैटिक कारों की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है, जिसको देखते हुए देश और दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियां भारत में एक से बढ़कर एक एएमटी कारें लॉन्च करती रहती हैं। अगर आप भी एएमटी कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको उससे पहले इसके बारे में ठीक से जान लेना चाहिए, क्योंकि ये कारें अन्य कारों से काफी ज्यादा अलग होती हैं।

ये भी पढ़ें- बुलेट की छुट्टी करने आ गई Kawasaki की ये शानदार बाइक, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कीमत के लिहाज से देखा जाए तो ऑटोमैटिक और मैनुअल कारों की कीमत में कोई खास अंदर नहीं रह गया है। नए जमाने के हिसाब से लोग बदलते हैं इसलिए भी ये कारें लोगों को ज्यादा पसंद आ रही हैं। ऑटोमेटिक कारें मैनुअल कारों के मुकाबले ट्रैफिक और हाईवे पर ज्यादा बेहतरीन साबित होती हैं। शहरों में जिस कदर ट्रैफिक बढ़ता जा रहा है उसको देखते हुए ये कारें बहुत ज्यादा आरामदायक साबित होती है। इन कारों में बार-बार क्लच दबाने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।

ये भी पढ़ें- Baleno और i20 को मात देने आई Honda की ये नई कार, कीमत कम लेकिन फीचर्स सुपरकारों वाले

माइलेज की बात की जाए तो इन कारों में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी दी गई होती है, जिसकी वजह से माइलेज अच्छा मिलता है।
पावर की बात की जाए तो इन कारों में मैनुअल कारों की तरह इच्छानुसार पावर नहीं मिल पाती है, क्योंकि ये कारें अपने हिसाब से गियर बदलती हैं। सर्विस की बात की जाए तो Amt कारों की सर्विस भी मैनुअल कारों के मुकाबले अधिक महंगी होती हैं।

ये भी पढ़ें- सिर्फ ढाई लाख में मिल रही है ये शानदार कार, 23 kmpl का माइलेज और ये दमदार फीचर्स

लॉन्ग ड्राइव के हिसाब से देखा जाए तो ऑटोमेटिक कारों में सबसे ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि लंबी दूरी में बार-बार गियर बदलने की दिक्कत नहीं है और इन कारों में ये अपने आप होता रहता है। एक तरह से ड्राइवर बेफ्रिक होकर गाड़ी चलाता है।

ये भी पढ़ें- पुराने Scooter में लगाएं ये छोटी सी Kit, 100 km से ज्यादा देगा माइलेज

खराब सड़कों पर भी ऑटोमैटिक कारें अच्छी साबित होती हैं, लेकिन इनमें गियर बदलने में ज्यादा समय लगता है और इस दौरान महसूस होता है कि गियर शिफ्टिंग हो रही है। इसी के साथ जब ट्रैफिक में होते हैं तो गियर स्पीड के हिसाब से बदलते हैं तो फ्यूल ज्यादा खर्च होता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/know-these-important-things-before-buying-automatic-car-1-3128508/

review: कितना नया है renault duster का नया मॉडल


नई दिल्ली: एक वक्त था जब इंडिया की सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUVs में से एक Renault Duster हुआ करती थी, लेकिन technology बदलने के साथ नी गाड़ियां आई और Duster बाकी कारों के सामने फ़ीकी नजर आने लगी। अब एक बार फिर से Duster नए तेवर के साथ मार्केट में आ रही है। आपको मालूम हो कि नयी Duster पहले ही विदेशों में बिक रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में Duster, Renault के सब-ब्रांड Dacia के अंडर बेची जाती है। तो चलिए आपको बताते है कि नयी duster आखिर कितनी नई है और क्या वो एक बार फिर से लोगों का दिल जीत पाएगी।

58 साल बाद एक बार दिल जीतने सड़कों पर उतरेगी ये बाइक, तस्वीर देखते ही दिल होगा खुश

पहली बार देखने पर दोनों जनरेशन वाली गाड़ियाँ काफी हद तक एक दूसरे के जैसी दिखती हैं, लेकिन नजदीक जाने पर दोनो के बीच का अंतर समझ आता है। नयी duster पहले से ज़्यादा बोल्ड और मॉडर्न दिखती है। हेडलाइट में LED DRLs लगे हैं इसके अलावा हेडलैम्प्स बड़े और स्लीक हैं। कार का ग्रिल और बम्पर भी बोल्ड है। फ्रंट एंड में बड़ी सी स्किड प्लेट हैं। साइड प्रोफाइल से देखने पर नई Duster पहले से कहीं ज्यादा स्लीक नजर आती है।इसके रूफ रेल्स ज्यादा अपमार्केट है। रियर में भी दोनों काफी हद कर एक जैसे लगते हैं लेकिन, नयी Duster में टेल लैम्प्स ज्यादा चंकी हैं।

बजाज ने ग्राहकों को दिया ये खास तोहफा, इन 3 बाइक्स पर लगाई ऑफर्स की झड़ी

बजट मॉडल होने के बावजूद विदेशों में इंटीरियर का बिल्ड बेहतर लगता है और इसमें ढेर सारे फीचर्स भी हैं। कार में इंफोटेनमेंट यूनिट पुरानी वाली ही यूज की गई है।

2018 Duster 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। इन इंजन्स का साथ एक 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन निभाता है। पेट्रोल इंजन का आउटपुट 125 पीएस है और डीजल इंजन का आउटपुट 130 पीएस है।इसके अलावा एक और बात है जो बेहद खास है वो है कार का स्टीयरिंग व्हील, जो काफी हल्का है जिससे ट्रैफिक में चलाने में आसानी होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/review-how-fresh-is-the-new-renault-duster-suv-3052556/

इस मार्केट में महज डेढ़ लाख रुपये में मिल रही है 7 लाख वाली शानदार स्विफ्ट कार


दुनिया में हर कोई चाहता है कि उसके पास एक कार हो, जिसमें वो अपने परिवार के साथ और अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाए, लेकिन हर कोई अपना ये सपना अधिक पैसे न हो पाने की वजह से पूरा नहीं कर पाता है। अगर आप भी ऐसा सोच कर दुखी हो रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे कार बाजारों के बारे में बता रहे हैं जहां पर आप अपने बजट कीमत में कार खरीद कर ला सकते हैं। जी हां हर कोई नई कार खरीदे ऐसा तो जरूरी नहीं है, लेकिन इस बाजार में जाकर आप 1-2 लाख रुपये की कीमत में सेकंड हैंड कार खरीदकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

मारुति सुजुकी अल्टो-800 (Maruti Suzuki Alto 800)
बाजार में नई अल्टो-800 की कीमत लगभग 2.72 से 4.09 लाख रुपये तक है, लेकिन यही सेकंड हैंड कार आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपये तक में मिल जाएगी। ये कार हल्के इंजन के साथ आती है इसलिए इसका मेंटेनेंस कम है और ये कार प्रति लीटर में 24 किमी का माइलेज देती है।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे लंबी कार, पीछे बना है स्वमिंग पूल और छत पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर

हुंडई आई-10 (Hyundai i10)
बाजार में अगर आप नई आई10 खरीदने जाएंगे तो आपको इसके लिए 4.59 लाख रुपए चुकाने होंगे, लेकिन यही सेकंड हैंड कार आपको अच्छी क्वालिटी में सिर्फ 1 लाख रुपये में मिल जाएगी। इस कार को सेकंड हैंड खरीदना बेहतर है, क्योंकि ये एक ऐसी कार है जिसमें 1197 सीसी का इंजन और माइलेज 20 से 24 किमी प्रति लीटर का है।

ये भी पढ़ें- हुमा कुरैशी पर नहीं पड़ा फ्लॉप फिल्मों का असर, खरीदी इतनी महंगी कार, जानकर उड़ जाएंगे होश...

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)
मारुति सुजुकी स्विफ्ट को आप सिर्फ 2 लाख रुपये में खरीद सकते हैं वहीं बाजार में इसके नए मॉडल की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 6 लाख रुपये है। ये कार युवाओं को खासतौर पर ज्यादा पसंद आती है।

आज के समय में ऑनलाइन साइट्स पर भी आप सेकंड हैंड कार खरीद सकते हैं। इसके साथ ही दिल्ली के करोल बाग, अशोक नगर, झील जैसे बाजारों में सेकंड हैंड कार अच्छे दामों में मिल जाएंगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/great-cars-are-available-in-this-market-for-just-1-5-2-lakh-rupees-1-3045283/

इस एक चीज की वजह से Honda Amaze से ज्यादा लुभाती है Maruti Dzire...


नई दिल्ली: होंडा अमेज और मारुति डिजायर दोनों की सेकेंड जनरेशन गाड़ियां आ चुकी हैं। जहां अमेज का साइज पहले से थोड़ा सा बढ़ जाने की वजह से गाड़ी काफी अपीलिंग नजर आती है । वहीं डिज़ायर अपने पुराने अवतार से बेहद अलग नजर आ रही है।

साइज के आधार पर

अपने नए अवतार में दोनो की कीमत में कोई खास अंतर नहीं दिखता लेकिन फिर भी सवाल उठता है कि दोनो में बेहतर कौन है। केबिन स्पेस अगर आपकी प्रॉयरिटी है तो कौन सी कार दोनों में से बेहतर होगी। साइज के हिसाब से देखा जाए तो दोनों कारों की लंबाई बिल्कुल बराबर है लेकिन ऊंचाई और चौड़ाई देखी जाएग तो डिजायर बाजी मारती है।

बाइकर्स की स्पीड को कंट्रोल में रखेगा ये हेल्मेट, आईआईटी छात्रों का बाइकर्स को गिफ्ट

जहां एक ओर अमेज की चौड़ाई 1695 mm हो तो वहीं डिजायर की चौड़ाई 1735 mm है। ऊंचाई के मामले में भी डिजायर अमेज पर भारी पड़ती है क्योंकि अमेज की ऊंचाई 1505mm है तो वहीं डिजायर की ऊंचाई 1515mm है।

इंटीरियर साइज और स्पेस

ये तो बात है बाहरी साइज की लेकिन जब आप केबिन के अंदर की चीजें देखते हैं तब भी रिजल्ट कमोबेस वही नजर आता है। रियर शोल्डर रूम जहां अमेज का 905mm है वहीं डिजायर का 1030mm है। हेडरूम के मामले में भी डिजायर लीड करती नजर आती है।

टेस्टिंग के दौरान दिखी Wagon R 7 सीटर, लॉन्चिंग से पहले पता चल गई सारी खूबियां

अमेज का सबसे स्ट्रांग प्वाइंट इसका लेगरूम माना जाता है लेकिन ड्राइवर की सीट पर ऐसा नहीं है। ड्राइवर के लिए डिजायर में लेगरूम और नीरूम अेज से कही ज्यादा है। फ्रंट सीट का बेस भी डिजायर का ज्यादा बेटर है। इसीलिए कहा जा सकता है कि अगर केबिन रूम या स्पेस आपकी प्रॉयरिटी है तो आप समझ सकते हैं कि कौन सी गाड़ी आपको चुननी चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/maruti-dezire-vs-honda-amaze-3032351/

सेफ्टी में सबसे आगे है Toyota Yaris, पीछे छूट रही हैं ये बड़ी कारें


टोयोटा की नई कार यारिस (Toyota Yaris) दुनिया में काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। इस कार ने लॉन्च होने के बाद से ही अन्य कंपनियों के लिए कॉम्पिटिशन बढ़ा दिया है। ये टोयाटा की एक मिड लेवल सेगमेंट कार है, जो लोगों को खूब पसंद आने वाली सैडान बनी है। यहां हम जानेंगे कि इस कार में ऐसी क्या खासियत हैं, जो इसको सबसे अलग बना रही हैं।

ये भी पढ़ें- पहली बार सड़कों पर दिखी नई i20 Active, लॉन्चिंग से पहले जानें कैसी होगी ये कार

इंजन और पावर में है सबसे बेहतरीन
इंजन और पावर की बात की जाए तो टोयाटा यारिस में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 105.5 बीएचपी की पावर जनरेट करता है और 140 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।

सेफ्टी फीचर्स
सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार के सभी वेरिएंट्स में ईबीडी, एबीएस, 7 एयर बैग्स, वहीं कार के टॉप वेरिएंट में ऑल व्हील पावर ब्रेक दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- बेमिसाल है Land Rover की ये नई SUV, 4 सेकंड में पकड़ लेती है चीते की रफ्तार

फीचर्स
कार में पार्किंग कैमरा, रूफ माउंटेड, रियर एसी, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक ड्राइवर सीट, पार्किंग सेंसर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सबसे खास बात ये है कि यारिस के सभी वेरिएंट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होकर आते हैं।
यारिस का 7 स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स सड़कों पर बेहतरीन परफॉर्मेंस करता है।
कार सिटी में ज्यादा बेहतरीन चलती है, लेकिन हाइवे के मामले में कार पावर में कुछ कम हो जाती है।
कार की हैंडलिंग काफी बेहतरीन है, अंदर बैठे लोगों को सड़कों पर आने वाले छोटे-मोटे गड्ढों से कोई दिक्कत नहीं होती है।

बाजार में टोयोटा यारिस (Toyota Yaris) का होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारुति सुजुकी सियाज जैसी कारों से मुकाबला था, लेकिन इस कार ने खुद को इन सब से अलग कर दिया और अपने बेहतरीन लुक और खास फीचर्स की वजह से ग्राहकों को पसंद आ रही है।

अगर आप नई कार खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो टोयोटा यारिस खरीद सकते हैं ये एक ऐसी कार है जो कि ड्राइविंग के लिए बेहतरीन है और काफी ज्यादा सुरक्षित है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/toyota-yaris-sedan-features-and-specifications-1-2998463/

लग्जरी फीचर्स से लैस है मारुति की ये सस्ती कार, माइलेज देगी किसी बाइक से भी ज्यादा


भारतीय ऑटोमोबाइल कपंनी मारुति सुजुकी दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो सबसे ज्यादा किफायती वाहनों को बनाने के लिए जानी-जाती है। मारुति सुजुकी की कारें सबसे ज्यादा सस्ती तो होती ही हैं इसके साथ ही माइलेज में सबसे आगे होती हैं और मेंटेनेंस भी कम होता है। मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारतीय लोगों के बजट वाली ऑटोमैटिक कार सुजुकी सिलेरियो पेश की थी। मारुति सुजुकी ने सेलोरियो के बहुत से मॉडल बाजार में उतारे और सफल होती रही। आइए जानते हैं कैसी है ये कार और कैसे हैं इसके फीचर्स कि ये लोगों को इतनी ज्यादा पसंद आ रही है। लो बजट कार बाजार में मारुति सुजुकी का दबदबा दुनिया में सबसे ज्यादा माना जाता है, इन सब के बीच मारुति सुजुकी की सेलोरियो (Maruti Suzuki Celerio) सबसे आगे है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी सेलेरियो की एक्स शोरूम कीमत लगभग 4.20 लाख रुपये से शुरू होती है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी सेलोरियो में 998 सीसी का K10बी 3 सिलेंडर इंजन है जो कि जनरेट करता है। स्टैंडर्ड टाइप BS4+OBD II इंजन काफी ज्यादा दमदार है। मारुति सुजुकी सेलेरियो पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में भी आती है। पेट्रोल वेरिएंट 23.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है और सीएनजी वेरिएंट 31.76 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

ये भी पढ़ें- भारत में सिर्फ जॉन अब्राहम के पास है ये पावरफुल बाइक, सड़क पर निकलते ही घेर लेते हैं लोग

इस कार में 5 लोगों के आराम से बैठने के लिए सीटिंग दी गई है। कैबिन में अच्छा खासा स्पेस और 235 लीटर का स्पेस भी है। इस कार में 165/70R14 साइज के टायर लगाए गए हैं। इस कार में 35 लीटर ईंधन की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।

फीचर्स
इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग से लैस इस कार में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस इंट्रीग्रेटेड ऑडियो सिस्टम दिया गया है। म्यूजिक को स्टीयरिंग से भी मैनेज किया जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/maruti-suzuki-celerio-luxury-features-and-specifications-1-2891205/

टोयोटा ने कैमरी हाइब्रिड कार के 2018 एडिशन को भारत में लॉन्च किया


वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी कैमरी हाइब्रिड कार का 2018 वर्जन भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इस एडिशन की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 37.22 लाख रुपए रखी गई है। कंपनी ने कार के इंटीरियर में कुछ बदलाव किए हैं, इनमें कलर्ड अपहोलस्ट्री, कार्बन वुड फिनिश ट्रिम्स और 3 स्पोक स्टीयरिंग व्हील्स आदि प्रमुख है। इनके अलावा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम में नैविगेशन फीचर ऐड किया है।

इन खास फीचर्स से लैस है 2018 Toyota Camry
नई 2018 Toyota Camry में 12 स्पीकर स्टीरियो सिस्टम है जो कि वायरेलस चार्जिंग पैड से लैस है। कार में 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल है। इसका इंटीरियर अब पूरी तरह से ब्लैक रंग में नजर आएगा। साथ ही यह कार पहले से ज्यादा स्पोर्टी होगी। बात करें डिजाइन की तो टोयोटा ने नई कैमरी की डिजाइन में कोई ज्यादा बदलाव नहीं किया है। इसके ग्रिल पर अब भी चौड़ी क्रोम पट्टी देखने को मिलेगी। इसमें आॅटोमैटिक एलईडी हेडलैम्पस भी दिए गए है। इसके अलावा कार में 17 इंच के अलॉय व्हील्स भी लगाए गए है, जो कि रेडिअल टायर्स से लैस हैं।

कार का इंजन और पॉवर
बात करें नई कैमरी हाइब्रिड में आए इंजन और पॉवर की तो इसमें 2.5 लीटर, 4 सिलिंडर इंजन दिया गया है, जो 5,750 आरपीएम पर 160 पीएस का पावर और 4,500 आरपीएम पर 213 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड सिस्टम को इसके 143 पीएस इलक्ट्रिक मोटर से सपॉर्ट मिलता है जो कि 270 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। कार दो ड्राइविंग मोड्स, इको और ईवी से लैस किया गया है।

इस कार से होगी टक्कर
सेफ्टी की लिहाज से इस कार को काफी मजबूत बनाया गया है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कार में 9 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी यानी इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, ब्रेक असिस्ट, वीइकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट कंट्रोल आदि प्रमुख फीचर्स दिए गए हैं। इस कार के मार्केट कॉम्पीटेटर के तौर होंडा अकॉर्ड पहले से मौजूद है।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/2018-toyota-camery-hybrid-car-launched-in-india-2636138/

बीजिंग मोटर शो 2018 में उठेगा लैक्सस की ES 300h सेडान फेसलिफ्ट से पर्दा


लग्जरी कार कंपनी लेक्सस अपनी ES 300h सेडान के फेसलिफ्ट वर्जन के लॉन्चिग की तैयारी कर रही है। ऐसी खबरें है कि कंपनी अपडेटेड 2019 लेक्सस ES 300h फेसलिफ्ट वर्जन को 25 अप्रैल को चीन में आयोजित होने वाले बीजिंग आॅटो शो में दुनिया के सामने पेश कर देगी। यह कार भारतीय बाजार में कब तक आएगी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन इतना जरूर तय यह कार जब भारत में आएगी, इसे कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट (CBU) के जरिए ही बेचा जाएगा।

लेक्सस 2019 ES 300h कार को कई सारे कॉस्मैटिक बदलावों के साथ उतारेगी और इसमें कई नए फीचर ऐड किए जाएंगे। हालांकि कंपनी अपनी इस नई कार से काफी उम्मीदें है। हाल ही में नई लेक्सस ES 300h सेडान की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर लीक हुई है, जिसमें कार का फ्रंट वाला हिस्सा साफ नजर आ रहा है। इस अपडेटेड सेडान में संशोधित हेडलैंप्स के साथ नए स्टाइलिंग LED DRLs लगाए गए हैं।

इसे टोयोटा के TNGA प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर टोयोटा की एवालॉन कार बनी है। हालांकि नई लेक्सस ES 300h में मैकेनिकल रूप से कोई बदलाव नहीं होगा। यानि यह कार अपने मौजूदा मॉडल वाले इंजन के साथ ही आएगी। ग्लोबल स्तर पर लॉन्च होने के बाद 2019 लेक्सस ES 300h फेसलिफ्ट का मुकाबला ऑडी A4 से होगा। बता दें हाल ही में आॅडी ने भी भारत में A4 सेडान का डीजल वेरिएंट लॉन्च किया था, जिसकी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 40.20 लाख रुपए रखी गई है।

जापानी वाहन कंपनी सुजुकी मोटर्स अपनी मल्टी परपज व्हीकल (एमपीवी) अर्टिगा के सेकंड जेनरेशन को ग्लोबल स्तर पर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया में आई रिपोटर्स के मुताबिक कंपनी ने इस कार को इस माह 19 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर लॉन्च कर सकती है। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि यह कार भारतीय बाजार में कब तक लॉन्च हो पाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/car-reviews/2019-lexus-es-300h-facelift-to-be-showcase-in-beijing-motor-show-2631758/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com