Patrika : Leading Hindi News Portal - Career Courses #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Career Courses

http://api.patrika.com/rss/career-and-courses 👁 278

IGNOU Admission 2019 : January Session के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, ऐसे करें चेक


indira gandhi national open university (IGNOU) ने January 2019 session के लिए विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। स्टुडेंट्स अब सभी Master, Bachelor, Diploma ¥æñÚU Certificate programmes में एडमिशन के लिए 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU Admission 2019 : इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन
-IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर लॉग इन करें

-Online Admission for January 2019 session लिंक पर क्लिक करें

-'Register Yourself' लिंक पर क्लिक करें

-आवेदन फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें

-ऑनलान मोड के जरिए आवेदन शुल्क अदा करें

-आवेदन सबमिट होने के बाद उत्पन्न पावती पर्ची (acknowledgement slip) को प्रिंट करें

-साथ ही एप्लीकेशन को सेव कर उसका प्रिंट आउट ले लें

IGNOU Admission 2019 : जरूरी दस्तावेज
स्टुडेंट्स को सलाह दी जाती है कि आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले उनके पास जरूरी दस्तावेज की स्कैन कॉपी हो।

-Scanned Photograph (less than 100 KB)

-Scanned Signature (less than 100 KB)

-Scanned copy of Age Proof

-Scanned copy of relevant Educational Qualification (less than 100 KB)

-Scanned Copy of Experience Certificate (if any) (less than 100 KB)

-Scanned Copy of Category Certificate, if SC/ST/OBC (less than 100 KB)

-Scanned Copy of BPL Certificate, if Below Poverty Line(less than 100 KB)

-Students would be required to pay a registration fee of Rs 400 along with the application form


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/ignou-admission-2019-registration-date-for-january-session-extended-3992798/

इन स्किल्स को सीखने से आसानी से मिलेगी जॉब


हर इंसान तरक्की पसंद करता है। यदि आप भी नए साल में सफलता चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों को तुरंत अपने जीवन में उतार लेना चाहिए।

ऑटोमेशन और डाटा
यदि आपको टेक्नोलॉजी में रुचि है तो आपके मौजूदा बॉस और भविष्य के हायङ्क्षरग मैनेजर्स आपको बहुत ज्यादा महत्व देंगे। 2019 में लगभग हर फर्म डिजिटल हो जाएगी और ऑटोमेशन को बढ़ावा देगी। यदि आप ऑटोमेशन की मदद से अपना आउटपुट बढ़ा सकते हैं तो फायदा हो सकता है। डाटा की मदद से स्टोरी कहने की कला भी विकसित करनी होगी।

बोलें, लिखें, प्रेजेंट करें
लिंक्डइन की इमर्जिंग जॉब्स पर ताजा सालाना रिपोर्ट के मुताबिक जॉब मार्केट में सबसे बड़ा गैप कम्यूनिकेशन का है। जो व्यक्ति टीम के अन्य सदस्यों के साथ बेहतर संवाद स्थापित कर सकता है, रिपोर्ट लिख सकता है और मीटिंग के लिए प्रेजेंटेशन बना सकता है, वह फायदे में रहेगा।

टीम को रन करें
यदि आप 2019 में तेजी से आगे बढऩा चाहते हैं तो आपको आगे बढ़कर टीम के सदस्यों की मदद करनी चाहिए, प्रक्रियाओं में सुधार का ऑफर देना चाहिए, आउटपुट देने के ऑनरशिप लेनी चाहिए। लीडर के रूप में आपको टीम को रन करने का प्रयास करना चाहिए।

प्रोसेस और प्रोडक्ट
आपके रोल का वह कौनसा हिस्सा है, जो सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है? हो सकता है कि आप प्रोडक्ट बनाने में शामिल हों या फर्म को प्रभावी बनाने के लिए प्रोसेस को सुधारना चाहते हों। प्रोडक्ट अप्रोच और प्रोसेस थिंकिंग दो ऐसी स्किल्स हैं जो इस साल आपके कॅरियर को आगे ले जा सकती हैं। आपको इन स्किल्स को सीखने के लिए लगातार प्रयास करने चाहिए।

सोशल और वेब
ऐसी कोई फर्म नहीं है जो वैक्यूम में ऑपरेट होती हो। इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद से आप किसी भी फर्म को सफलता दिला सकते हैं। आपके पास सोशल मीडिया में तेजी से आगे बढऩे की स्किल्स होनी चाहिए। आपको पूरे खेल में आगे रहने के लिए वेब पर महारत हासिल करनी चाहिए। यदि आप सेल्स में हैं तो आप इन स्किल्स की मदद से बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। अन्य भूमिकाओं में भी आपको फ्रेश आइडियाज पर काम करना चाहिए। इसमें इंटरनेट की बड़ी भूमिका हो सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/learning-these-skills-will-help-you-get-jobs-3984998/

UPSEE 2019 : 21 अप्रेल को परीक्षा, 23 जनवरी से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


UPSEE 2019 : Uttar Pradesh State Entrance Examination (UPSEE) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 23 जनवरी से शुरू होगी और परीक्षा 21 अप्रेल को होगी। प्रवेश परीक्षा का आयोजन B.Tech courses, B.Arch/ B Des/ B.Pharm/ BHMCT/ BFAD/ BFA के प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए किया जाएगा। UPSEE 2019 application के लिए नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट upsee.nic.in पर 23 जनवरी को जारी होगा और उसी दिन से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन Abdul Kalam Technical University (AKTU) के जिम्मे है।

UPSEE 2019 : जरूरी तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 23 जनवरी (दोपहर 2 बजे से)

-ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 15 मार्च (शाम 5 बजे)

-ऑनलाइन फॉर्म में संशोधन करने की तिथि : 3 अप्रेल

-एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि : 15 अप्रेल

-UPSEE 2019 परीक्षा : 21 अप्रेल

-परिणाम जारी करने की तिथि : मई, 2019 का अंतिम सप्ताह

-काउंसलिंग की शुरुआत : 10 जून से 15 जुलाई, 2019 तक

-स्पॉट राउंड काउंसलिंग : जुलाई का अंतिम सप्ताह

UPSEE 2019 : पात्रता मानदंड
उम्र
UPSEE-2019 के कोर्सेस में प्रवेश के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है।

शिक्षा
इन कोर्सेस के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों ने उत्तर प्रदेश बोर्ड या मान्यता प्राप्त बोर्ड/यूनिवर्सिटी से 10+2 या इंटर परीक्षा पास कर रखी हो। साथ ही बिना ग्रेस अंकों के उम्मीदवारों ने फिजिक्स और गणित विषयों के साथ 12वीं में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों ने 12वीं में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। इसके अलावा, स्टुडेंट्स ने वैकल्पिक विषय के रूप में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी में अध्ययन किया हो। BTech Biotechnology प्रोग्राम के लिए उम्मीदवारों ने वैकल्पिक विषय के रूप में biotechnology या chemistry में पढ़ाई की हो।

परीक्षा शुल्क
सामान्य और ओबीसी के पुरूष/ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 1300 रुपए अदा करने होंगे। महिला/दिव्यांग और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 650 रुपए अदा करने होंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/upsee-2019-exam-registration-process-to-start-from-january-23-3978416/

CLAT 2019 registrations आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू


Common Law Admission Test (CLAT) 2019 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है। इस साल परीक्षा की जिम्मेदारी NLU, Cuttack (Odisha) की है। परीक्षा 12 मई, 2019 को होगी।

official website : clat.ac.in, clatconsortiumofnlu.ac.in

CLAT 2019 के लिए पाठ्यक्रम
-English : English comprehension, grammar, synonyms, antonyms, sentence correction, meaning of words, fill in the blanks

-Legal Aptitude : Constitutional law, jurisprudence and other law subjects such as contract, torts, criminal law, international law, IPR etc

-Mathematics : Basic arithmetic, algebra, trigonometry, sets, mensuration. (The syllabus will be on the basis of Class 10 standard)

-General Knowledge and Current Affairs : Indian Constitution, national current affairs, Indian geography and International current affairs

CLAT 2019 : पात्रता मानदंड
-जो उम्मीदवार पांच वर्षीय एकीकृत कानून की डिग्री हासिल करना चाहते हैं, उन्होंने न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ क्लास 12 पास कर रखी हो।

नोट : अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत रखे गए हैं। CLAT UG courses के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

-जो उम्मीदवार CLAT 2019 के जरिए postgraduate courses में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनके रुरुक्च में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हो।

नोट : अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को अंकों में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

CLAT 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट clat.ac.in पर लॉग इन करें

-'apply online' लिंक पर क्लिक करें

-ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करें

-सिस्टम द्वारा एक अंतरिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा

-अंतरिम पंजीकरण संख्या को लेकर उम्मीदवारों को ई-मेल और एसएमएस भेजा जाएगा


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/registrations-for-clat-2019-begins-apply-till-march-31-3972658/

CLAT 2019 : 10 जनवरी से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


clat 2019 : Common Law Admission Test (CLAT) 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर 10 जनवरी, 2019 से शुरू हो जाएगी। इस साल परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी national law university (NLU), Odisha की है। उम्मीदवार ऑनलाइन या ऑफलाइन के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है और ऑफलाइन मोड के जरिए आवेदन 12 मई, 2019 तक शाम 5 बजे तक जमा करवाए जा सकेंगे। जो उम्मीदवार CLAT examव में सफल होंगे, उन्हें देशभर में स्थित 21 NLUs में graduate और undergraduate courses में एडमिशन दिया जाएगा।

CLAT 2019 : पात्रता मानदंड
Undergraduate courses : जो स्टुडेंट्स पांच वर्षीय integrated law degree के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्होंने न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं या समकत्र उत्तीर्ण कर रखी हो। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की मांग 40 प्रतिशत रखी गई है।

Postgraduate courses : जो स्टुडेंट्स postgraduate courses के लिए CLAT 2019 में शामिल होना चाहते हैं, उन्होंने एलएलबी डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत अंकों की छूट दी जाएगी।

CLAT 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट clat.ac.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘CLAT 2019 apply’ लिंक पर क्लिक करें

-रजिस्टर करने के बाद फॉर्म भरें

-इमेजेस अपलोड करें

-शुल्क अदा करें

नोट : ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक वेबसाइट पर 10 जनवरी से दिखाई देगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/registration-process-for-clat-2019-to-start-from-january-10-3941315/

बीटेक, बी फार्मेसी कोर्स करके कॅरियर को दे सकते हैं पंख


विग्नान यूनिवर्सिटी , गुंटूर (आंध्रप्रदेश) सत्र-2019 में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) और बी फार्मेसी प्रोग्राम के लिए विग्नान स्कोलस्टिक एप्टीटयूड टेस्ट-2019 (वीसैट-2019) ऑनलाइन टेस्ट के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। इस कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट के लिए लाइंस खुली हुई हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 05 अप्रेल है। ऑनलाइन टेस्ट मई के दूसरे स्पताह में आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थी का चयन वीसैट, ईएएमसीईटी और जेईई-2019 के परफोर्मेंस के आधार पर किया जाएगा।

इन स्ट्रीम्स में होगी बीटेक
एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी, बायोमेडिकल, केमिकल, सिविल, कंम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन, इन्र्फोमेशन टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल एंड फैशन टेक्नोलॉजी।

कैसे करें आवेदन
आवेदक वेबसाइट www.vignanuniversity.org पर फॉर्म डाउनलोड करे। 1200 रुपए का डीडी 'विग्नान यूनिवर्सिटी' पेएबल एट गुंटूर के नाम पर बनवाकरडीन एडमिशन, विग्नान यूनिवर्सिटी, वादलामुदी, गुंटूर-522213 (आंध्रप्रदेश) के पते पर भिजवा दें।

क्या हैं जरूरी योग्यताएं
जो अभ्यर्थी 1 जुलाई, 1998 के बाद जन्में हो और इंटरमिडियट और इसके समकक्ष विषयों के साथ बीटू ग्रेड या 7 सीजीपीए या 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हुआ हो साथ ही साथ ही आंध्रप्रदेश और तेलंगाना की जेईई (मेंस और एडवांस) में मिनिमम बीटू ग्रेड हासिल किए हो।

150 मिनिट में पूछे जाएंगे 120 सवाल
प्रवेश परीक्षा में लिए जाने वाले टेस्ट में ढाई घंटे में 120 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें 30 प्रश्न मैथ और बायोलॉजी, 30 फिजिक्स, 30 कैमिस्ट्री और 30 इंगलिश और एप्टीट्यूड से जुड़े होंगे। परीक्षा में कोई ब्रेक का प्रावधान नहीं रखा गया है। नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/apply-for-b-tech-b-pharma-course-till-april-5-3918359/

पीएचडी करने की सोच रहे हैं, SRHU देहरादून में कर सकते हैं आवेदन


स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी, देहरादून ने फुलटाइम पीएचडी-2019 के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदकों से प्राप्त आवेदनों में से मेरिट और अकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर प्रवेश परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा। संस्थान में किसी भी प्रकार का कोई मैनजमेंट कोटा निर्धारित नहीं किया गया है। संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए संस्थान की वेबसाइट देखी जा सकती है।

जरूरी योग्यता
आवेदन के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय से मास्टर डिग्री में 55 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। आरक्षित वर्ष के छात्र-छात्राओं को 5 प्रतिशत आरक्षण देय होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए 100 नंबर का टेस्ट लिया जाएगा। 50 अंक रिसर्च मैथडलॉजी और 50 अंक सब्जेक्ट से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

कैसे करें आवेदन
एप्लीकेशन फार्म संस्थान के वेबसाइट www. SRHU .edu. in पर उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्र डाउनलोड कर उसे पूर्णतया भरकर 31 दिसंबर, 2018 तक 'रजिस्ट्रार, स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी, स्वामी राम नगर, पो.ऑ.-देहरादून, उत्तराखंड' के पते पर भिजवाएं।

जरूरी तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2018 निर्धारित की गई है। एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि 10 जनवरी है। प्रवेश परीक्षा 20 जनवरी (रविवार) को सुबह 10 से 12 बजे के मध्य आयोजित की जाएगी। आंसर की 23 जनवरी को और परिणाम 31 जनवरी को घोषित किया जाएगा।

इन विषयों में हो सकेगी पीएचडी
बायोसाइंस, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, इम्यूनोलॉजी, फाइनेंस एंड फाइनेंशियल मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट, मेडिकल फिजिक्स, न्यूरोसाइंस, ऑन्कोलॉजी साइंस, फार्माकॉलोजी, साइकोलॉजी आदि कई अन्य स्ट्रीम्स में पीएचडी की जा सकती हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/srhu-dehradun-invites-applications-for-phd-3906029/

NAARM, Hyderabad से कर सकते हैं टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट डिप्लोमा, यह है आवेदन की अंतिम तिथि


नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च मैनेजमेंट , हैदराबाद ने सत्र-2019 के लिए टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट इन एग्रीकल्चर में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करवाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह कोर्स दो सेमेस्टर में पूरा होगा और डिस्टेंस लर्निंग के द्वारा किया जा सकेगा। इस प्रोग्राम को करने से कृषि में हो रहे नवाचार और आ रही नई तकनीकों से अभ्यर्थी को जानकारी मिलती है। कॅरियर के लिहाज से यह कोर्स एक बेहतरीन कोर्स साबित हो सकता है।

ये हैं जरूरी तारीखें :
31 जनवरी, 2019 (गुरुवार)
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

फरवरी-मार्च, 2019
साक्षात्कार की संभावित तिथि

इंटरव्यू पैटर्न और चयन
देश भर में केवल सौ छात्र-छात्राओं के बैच के लिए प्रारंभ किया जाने वाला यह डिप्लोमा एग्रीकल्चर में तकनीक के मैनेजमेंट पर आधारित होगा। संस्थान में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की योग्यता और अकेडमिक रिकॉर्ड को प्राथमिकता से देखा जाएगा। इसके अलावा प्रोफेशनल अनुभव को भी चयन के लिए ध्यान में रखा जाएगा। सभी तरह से योग्य उम्मीदवार का कमेटी साक्षात्कार लेगी और उसी के आधार पर अंतिम रूप से चयन करेगी।

परीक्षा शुल्क व अन्य जानकारी
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए 25 हजार रुपए फीस निर्धारित की गई है, जिसे दो समान किश्तों में भुगतान किया सकता है। आवेदन के लिए 300 रुपए की डिमांड ड्राफ्ट 'आईसीएआर यूनिट एनएएआरएम', पेएबल एट हैदराबाद के नाम बनाकर एकेडमिक सेल, नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च मैनेजमेंट, राजेन्द्रनगर, हैदराबाद-50030 के पते पर भेजना होगा। ध्यान रहे कि डिमांड ड्राफ्ट के पीछे अभ्यर्थी अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखना न भूलें।

प्रवेश परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता
डिप्लोमा में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को अच्छे अकेडमिक रिकॉर्ड के साथ एग्रीकल्चर साइंस, सोशल साइंस, मैनजेमेंट, लाइफ साइंस, इंजीनियरिंग, लॉ में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा या उपरोक्त किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री के साथ संबंधित विषयों के साथ दो साल का काम का अनुभव होना जरूरी है। एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांगों के लिए भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार आरक्षण है।

कैसे करें आवेदन
आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.naarm.org.in पर जाकर संपूर्ण मांगी गई जानकारी भरें और फिर पूरी तरह चैक करने के बाद एप्लाई करें। ऑनलाइन आवेदन के बाद प्रिंट निकालकर उसे हस्ताक्षर कर, उस पर डीडी लगाकर दर्शाए पते पर भेंजे। ध्यान रहे कि सफल अभ्यर्थियों को ही एडमिशन ऑफर लैटर दिया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/naarm-hyderabad-invites-applications-for-technology-management-diploma-3894059/

AIIMS MBBS में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 3 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं


ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में MBBS-2019 के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार रजिस्ट्रेशन दो बार कराना होगा। पहला बेसिक रजिस्ट्रेशन होगा, जबकि दूसरा फाइनल रजिस्ट्रेशन। बेसिक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 नवंबर से शुरू होकर 3 जनवरी 2019 शाम पांच बजे तक चलेगी। एम्स एंट्रेस एग्जामिनेशन फॉर एमबीबीएस कोर्स का आयोजन एम्स दिल्ली, पटना, भोपाल भुवनेश्वर, रिषिकेश और रायपुर के मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए किया जाता है। एंट्रेस एग्जाम 25 और 26 मई 2019 को आयोजित किया जाएगा। एग्जाम दो शिफ्ट में होगा। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगी। एडमिट कार्ड आवेदक 15 मई 2019 से डाउनलोड कर पाएंगे।

परीक्षा पैटर्न
प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा में तीन घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा और ऑब्जेक्टिव टाइप के कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंंगे। परीक्षार्थी हिंदी या अंग्रेजी दोनों भाषा में परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग को 60 प्रतिशत अंक जरूरी है। एससी, एसटी और पीडब्लूडी वर्ग के लिए 10 प्रतिशत माक्र्स की छूट दी जाएगी।

क्या है योग्यता
वेदक को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान (केंद्र या राज्य सरकार) से अंग्रेजी, रसायन, भौतिकी और जीवविज्ञान विषयों के साथ 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है। ओबीसी और सामान्य उम्मीदवारों के लिए 12वीं में 60 प्रतिशत अंक और एससी, एसटी ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। ध्यान रहे प्रवेश परीक्षा-2019 के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल जरूर होनी चाहिए। सभी मापदंड पूरे होने पर ही एप्लाई करें।

परीक्षा पैटर्न
प्रवेश परीक्षा 12वीं कक्षा के स्तर की होगी, जिसमें विभिन्न विषयों को समायोजन होगा। इसमें फिजिक्स से 60, केमिस्ट्री से 60, बायोलॉजी से 60, सामान्य ज्ञान से 10, एप्टीटूड एंड लॉजिकल थिंकिंग से 10 अंकों पर प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें नेगेटिव मार्किंग है, जिसमें तीन गलत प्रश्न पर एक नंबर काटा जाएगा।

कैसे करें आवेदन
फ स्र्ट स्टेप में सबसे पहले एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimssexams.org पर जाएं। दूसरे स्टेप में एकेडमिक कोर्स पर क्लिक करें। तीसरे स्टेप में एमबीबीएस लिंक पर क्लिक करें। अब आप एक नए पेज पर होंगे यहां पर आपको प्रोसीड पर जाना होगा। पांचवां स्टेप में अब रजिस्ट्रेशन लिंक दिखाई देगा। सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले बेसिक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद उनके नाम जारी किए जाएंगे। जिन छात्र-छात्राओं के बेसिक रजिस्ट्रेशन में कमी होगी वे अपने रजिस्ट्रेशन में बदलाव कर सकेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/registration-process-for-aimms-mbbs-starts-apply-till-january-3-3893968/

HP SET 2018 के लिए अधिसूचना जारी, जानें क्या है योग्यता और परीक्षा का पैटर्न


HIMACHAL PRADESH STATE ELIGIBILITY TEST - 2018 : हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने राज्य पात्रता परीक्षा (SET) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी, 2019 को समाप्त होगी। 22 विषयों के लिए राज्य पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों के लिए योग्यता परीक्षा है जो हिमाचल प्रदेश में स्थित विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में एक सहायक प्रोफेसर के रूप में नौकरी के लिए आवेदन हेतु जरुरी पात्रता प्रमाण जारी किया जाता है।

HP SET Notification के लिए www.hppsc.hp.gov.in यहाँ क्लिक करें।

HP SET 2019 : अभ्यर्थियों को प्रमुख शहरों में से अपने नजदीकी शहर को चुनना होगा। यह परीक्षा शिमला, सोलन, मंडी, धर्मशाला, बिलासपुर, हमीरपुर, नहान, उना, कुल्लू और चंबा स्थित परीक्षा केंद्रों पर ही आयोजित की जाएगी।

पात्रता
परीक्षा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों के पास शैक्षणिक योग्यता के तौर पर कम से कम 55 प्रतिशत अंकों या मानविकी में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (भाषाओं सहित) और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोगों में मास्टर डिग्री में या उसके समकक्ष होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए मास्टर डिग्री में न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत 50 प्रतिशत है।

अभ्यर्थी सिर्फ उसी विषय से आवेदन का पात्र होगा, जो विषय अभ्यर्थी के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में था।

पाठ्यक्रम
यूजीसी नेट में दिए गए पैटर्न के समान ही HP SET में भी दो पेपर होंगे। पहला पेपर 100 अंकों का होगा और हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। कुल 50 प्रश्न होंगे। पेपर I शिक्षण और अनुसंधान योग्यता के प्रश्नों से संबंधित होगा। पेपर I के लिए सत्र समय 10:30 से 11:30 बजे तक होगा।

पेपर II में 100 विषय-विशिष्ट प्रश्न होंगे जिनके लिए 200 अंक निर्धारित होंगे। पेपर II को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय मिलेगा। पेपर II के लिए सत्र समय 2:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/hppsc-released-notification-for-hp-set-2019-3869350/

DRDO Recruitment 2018 : आईटीआई पास अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन


रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) में आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए नौकरी करने का सुनहरा अवसर है। इच्छुक अभ्यर्थी Combat Vehicles Research and Development Establishment (CVRDE) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नियत तिथि से 15 दिन के अंदर दिए गए फॉर्मेट में आवेदन कर सकते हैं। जारी किए गए पद विभिन्न ट्रेड में अप्रेंटिस के लिए है। इच्छुक अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rac.gov.in से आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों का विवरण

कुल पदों की संख्या : 127

फिटर – 35 पद

COPA (Computer Operater and Programming Assistant) – 25 पद

इलेक्ट्रीशियन – 22 पद

मशीनिस्ट – 12 पद

ड्राफ्ट्मैन (Mechanical) – 8 पद

मेकेनिक (Motor Vehicle) – 8 पद

टर्नर – 6 पद

वेल्डर – 6 पद

कारपेंटर – 2 पद

इलेक्ट्रॉनिक्स – 3 पद

स्टाइपेंड (समेकित वेतन)

कारपेंटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, प्रोग्रामिंग असिस्टेंट और वेल्डर के लिए स्टाइपेंड 10739/- महीने के रूप में दिए जाएंगे। अन्य सभी पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को मासिक स्टाइपेंड के रूप में 115821रूपए महीने का देय होगा।

भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी और पूर्ण विवरण के लिए यहाँ क्लिक करें

Eligibility Criteria for positions of trade apprentice

शैक्षणिक योग्यता
NCVT मान्यता प्राप्त आईटीआई से उत्तीर्ण डिप्लोमाधारी अभ्यर्थियों के लिए स्किल डवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। कंप्यूटर ऑपरेटर, प्रोग्रामिंग असिस्टेंट और वेल्डर अभ्यर्थियों के लिए 2 वर्ष प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र एवं अन्य अभ्यर्थियों के लिए प्रशिक्षण अवधि 1 वर्ष आईटीआई प्रशिक्षण सर्टिफिकेट होना जरुरी है।

चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

How to Apply
योग्यताधारी इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.rac.gov.in के जरिए नोटिफिकेशन जारी होने के 15 दिनों के अंदर आवेदन करना होगा। .

आवेदन शुल्क : अभयर्थी को आवेदन शुल्क के तौर पर 30 रूपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/drdo-recruitment-2018-for-iti-passed-candidates-3868693/

Mega Job Programme 2019 : मोदी सरकार की 10 लाख छात्रों को स्टाइपेंड के साथ प्रशिक्षण की योजना


Mega Job Programme 2019 : केंद्र सरकार ने अप्रेंटिसशिप मेगा जॉब्स प्रोग्राम तैयार किया है। जिसके तहत देशभर के युवाओं को 6 से 10 महीने तक की अप्रेंटिसशिप और स्टाइपेंड के साथ ऑन द जॉब ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी। देश के युवाओं को रोजगार की गारंटी देने के लिए केंद्र सरकार स्नातक के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थी को अप्रेंटिस के लिए चुना जाएगा। 2019 से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में 10 लाख से अधिक स्टूडेंट होंगे। ट्रेनिंग कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। केंद्र की यह योजना मानव संशाधन, श्रम मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय एक साथ मिलकर चलाएंगे।

कौन होगा पात्र (Mega Job Programme 2019)
केंद्र सरकार की इस योजना में सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे वे सभी विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे जो गैर तकनिकी कोर्स के स्टूडेंट हैं। योजना का उद्देश्य है की विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ ही ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब पा सके। देखा जाए तो गैर तकनिकी युवाओं को जॉब पाने में काफी मुश्किलें होती है इसलिए यह प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।

बढ़ती बेरोजगारी लोकसभा चुनाव में एक बड़ी चिंता के रूप में सामने आ रही है। केंद्र सरकार बढ़ती बेरोजगारी के लिए तीन मंत्रालय - मानव संसाधन विकास, श्रम और कौशल विकास द्वारा स्नातक को प्रशिक्षित करके और जॉब मुहैया करवाने की तैयारी में है।

मोदी सरकार एक मेगा 'शिक्षुता कार्यक्रम' शुरू करने की तैयारी कर रही है, विशेष रूप से निजी और सरकारी वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों में मानविकी और अन्य गैर-तकनीकी पाठ्यक्रमों के छात्रों को लक्षित करने के लिए, उन्हें अधिक नियोक्ता बनाने और स्नातक होने पर उन्हें नौकरियां प्राप्त करने में सहायता करने के लिए तैयार है।

केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, क्षेत्र कौशल परिषदों और बड़े उद्योग को उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षुता, बुनियादी प्रशिक्षण और कॉलेज से बाहर निकलने वाले प्रत्येक छात्र को नौकरी प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/mega-jobs-programme-for-under-graduate-students-3859503/

इस कदम को उठाने मिलेंगे नौकरियों के ऑफर्स


शानदार कॅरियर में एम्प्लॉई अपनी नौकरी में प्रोडक्टिव बने रहने के लिए हमेशा तैयार रहता है। इसके लिए उसके कौशल में निरंतर उन्नयन जरूरी होता है। इससे उसकी पहुंच को मशीनिंग और सिस्टम में नवीनतम तकनीक तक बढ़ाया जाता है। अब देश की युवा पीढ़ी न केवल अपने काम को अंजाम दे रही है, बल्कि अपने ज्ञान और संबंधित क्षेत्रों में हो रहे अपडेट के साथ भी खुद को तैयार कर रही है। जो पहले से ही नौकरियों में हैं, उनमें से भी कई एम्प्लॉइज अब ऑनलाइन या कौशल विश्वविद्यालयों की ओर से भौतिक रूप से उपलब्ध करवाए गए कौशल पाठ्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। यह न केवल आपकी नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाता है, बल्कि यदि आप कार्यरत हैं तो दूसरों की तुलना में आपको प्रमोशन भी अधिक मिलते हैंं। कुछ नए कौशल पाठ्यक्रम इस प्रकार हैं।

कोर्स : एचवीएसी और रेफ्रिजरेशन
योग्यता: 10+2 / पीसीएम / आईटीआई / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष
संभावनाएं: वाणिज्यिक प्रशीतन के क्षेत्र में यह एक फलता-फूलता उद्योग है। एयर कंडीशनर, कूलर, फ्रीजिंग रूम और वेजिटेबल्स कूलर, वेयर हाउस एयर कंडीशनिंग, कोल्ड स्टोरेज आदि इसके क्षेत्र हैं। वोल्टास, डाइकिन, ब्लू स्टार, नेशनल रेफ्रिजरेशन कंपनी सहित कई कंपनियों में नियमित रूप से भर्ती चलती रहती है।

कोर्स : उद्यमिता कौशल
योग्यता: 10+2 / पीसीएम / आईटीआई / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष
संभावनाएं: यह कोर्स स्वयं का सूक्ष्म उद्यम शुरू करने के लिए छात्रों को मजबूत करेगा। कौशल विकास विश्विद्यालयों की भूमिका आवश्यक कौशल से छात्रों को लैस करने के साथ-साथ पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद उचित मार्गदर्शन और त्वरित समर्थन प्रदान करते रहने की होती है।

कोर्स : ऑटोमोटिव कौशल
योग्यता: 10+2 / पीसीएम / आईटीआई / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष
संभावनाएं: देश में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां काम कर रही हैं, जिनके पास कारों के कई मॉडल हैं। शीर्ष ऑटोमोबाइल कंपनियों की तलाश करते समय ये नाम लिए जाते हैं: मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स लिमिटेड, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड।

कोर्स : मशीन लर्निंग और एआई कौशल
योग्यता: 10+2 / पीसीएम / आईटीआई / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष
संभावनाएं: मशीन लर्निंग और एआई में कौशल रखने वाले छात्रों को आईबीएम, सिस्को, विप्रो, एचसीएल आदि कम्प्यूटिंग और सॉफ्टवेयर उद्योग समेत बड़े या छोटे उद्योगों में काम मिल रहा है।

कोर्स : विद्युत पाठ्यक्रम
योग्यता: 10+2 / पीसीएम / आईटीआई / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष
संभावनाएं: किसी भी कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल, रोबोटिक्स, मैकेनिकल इंडस्ट्री में काम मिल सकता है। बजाज इंटरनेशनल, सीमेंस लिमिटेड, रिलायंस पावर, क्रॉम्प्टन ग्रीव्स, ओएनजीसी, सेल, सीआईएल, बीएचईएल, पीजीसीआईएल और विप्रो लाइट विद्युत विशेषज्ञों की भर्ती करने वाले बड़े ब्रांड्स में से हैं।

कोर्स : विनिर्माण कौशल
योग्यता: 10+2 / पीसीएम / आईटीआई / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या समकक्ष
संभावनाएं: निर्माण में कौशल रखने वाले छात्रों को इंजीनियङ्क्षरग उद्योग उपकरण, ऑटोमोबाइल पाट्र्स निर्माताओं, मशीन टूल्स निर्माताओं, धातु टूल इंडस्ट्रीज सहित बड़े या छोटे उद्योगों में विनिर्माण/फिटिंग अनुभाग के सुपरवाइजर, रखरखाव विशेषज्ञ, गुणवत्ता विशेषज्ञ, उत्पादन पर्यवेक्षक/योजनाकार/एजेंट जैसे जिम्मेदार पदों पर रखा जा रहा हैं। लार्सन एंड टुब्रो, सीमेंस, क्रॉम्प्टन ग्रीव्स, एचएमटी लिमिटेड, किर्लोस्कर, जेसीबी जैसी कुछ कंपनियों में छात्रों को कौशल पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद नौकरियों में रखा जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/increasing-skills-helps-in-getting-jobs-3847930/

India's First Railway University : कल किया जाएगा भारत के पहले रेलवे विश्वविद्यालय का उद्घाटन


India's First Railway University : विश्वविद्यालय का उद्देश्य परिवहन और सिस्टम डिजाइन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स इंजीनियरिंग, परिवहन नीति और अर्थशास्त्र जैसे क्षेत्रों में 2019-20 अकादमिक सत्र से मास्टर्स कार्यक्रम शुरू करना है।

रूस और चीन के बाद दुनिया में तीसरा और भारत का पहला रेलवे विश्वविद्यालय जिसे केंद्रीय मंत्री पियुष गोयल गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी के साथ 15 दिसंबर को देश को समर्पित करेंगे। नेशनल ट्रांसपोर्टर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा। वडोदरा, गुजरात में राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान (NRTI) ने इस साल सितंबर में दो पूर्ण आवासीय स्नातक पाठ्यक्रमों में 20 राज्यों के 103 छात्रों के पहले बैच के लिए प्रवेश के द्वारा खोले जाएंगे।

दो स्नातक कार्यक्रम - बीएससी ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी और ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट में बीबीए प्रोग्राम में - शुरू किया गया, जबकि विश्वविद्यालय का उद्देश्य परिवहन और सिस्टम डिजाइन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स इंजीनियरिंग, ट्रांसपोर्ट पॉलिसी और इकोनॉमिक्स जैसे क्षेत्रों में 2019-20 अकादमिक सत्र से मास्टर्स प्रोग्राम शुरू करना है।

अधिकारी ने कहा, "यह बहुत गर्व का विषय है कि इस तरह के एक अद्वितीय संस्थान को इस तरह के विविध पाठ्यक्रमों की पेशकश 15 दिसंबर को देश को समर्पित होगी।" बीबीए - परिवहन प्रबंधन - और बीएससी (परिवहन प्रौद्योगिकी) कार्यक्रम में 62 छात्रों में चालीस छात्रों को भर्ती कराया जाता है।

अगले पांच वर्षों की परियोजना के लिए 421 करोड़ रुपये के लिए रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। । वाघोडिया तालुका के पिपलिया गांव में लगभग 110 एकड़ भूमि, जिला वडोदरा विश्वविद्यालय के लिए आवंटित की जा रही है । गुजरात सरकार से जमीन का अधिग्रहण प्रक्रिया में है और नए परिसर की मास्टर प्लान को अंतिम रूप दिया जा रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/india-s-first-railway-university-inauguration-3839174/

बिट्स एप्टीट्यूड टेस्ट-2019 : बीई, बीफार्मेसी के लिए जल्द शुरू होगा रजिस्ट्रेशन


बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स), पिलानी द्वारा बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एप्टीट्यूड टेस्ट यानी बिटसेट-2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया इस माह के तीसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगी, जबकि टेस्ट मई के तीसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड होने वाले इस टेस्ट के जरिए बीई, बीफार्मेसी, एमएससी जैसे पाठ्यक्रमों का हिस्सा बन सकते हैं। परीक्षा में पास होने के बाद पिलानी, गोवा या हैदराबाद में अध्ययन पूरा कर सकते हैं। प रीक्षा देश के सभी 50 प्रमुख शहरों में आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी को फॉर्म भरते समय तीन शहरों को प्राथमिकता से चयन कर परीक्षा केंद्र के लिए भरना होगा।

कोर्सेज की पूरी जानकारी
बिट्स-पिलानी कैंपस में सिविल, केमिकल व इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग सहित कई अन्य स्ट्रीम्स में संभावनाएं तलाशी जा सकती है। वहीं बिट्स-गोवा से कंप्यूटर साइंस, कैमिकल इंजीनियरिंग और बिट्स-हैदराबाद से इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में बीई में प्रवेश पाया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन
आवेदक वेबसाइट www.bitsadmission.com पर जाकर लॉग इन करें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारियां भरें और जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें। एक बार फॉर्म प्रिव्यू ऑप्शन में अपना फॉर्म जरूर चेक कर लें और फॉर्म का प्रिंट लेकर रख लें और आखिर में फीस ऑनलाइन जमा करें।

क्या हैं जरूरी योग्यताएं
बीई कोर्सेज के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय या राज्य स्तर के बोर्ड से 10+2 परीक्षा पास होनी चाहिए। साथ ही फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ और अंग्रेजी मुख्य विषय होने चाहिए। इसी तरह बीफार्मा और एमएससी सहित अन्य कोर्सेज के लिए विभिन्न आवश्यक योग्यताएं निर्धारित की गई हैं।

नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी
कंप्यूटर बेस्ड होने वाले ऑब्जेक्टिव टेस्ट की अवधि तीन घंटे निर्धारित की गई है। पेपर को चार हिस्सों में बांटा गया है। परीक्षा में १५० सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सवाल ३ अंक का होगा, जबकि माइनस मार्किंग होने पर नियमानुसार हर सवाल का १ अंक काटा जाएगा। ऐसे में बिना किसी जल्दबाजी दिखाते हुए पेशेंस से काम लें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/bits-aptitude-test-2019-registration-for-be-b-pharmacy-to-start-soon-3835445/

गेल इंडिया लिमिटेड में यूजी और पीजी डिग्री धारकों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन


Recruitment 2018 : स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री वाले अभ्यर्थी गेल (इंडिया) लिमिटेड में नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। महारत्न पीएसयू ने मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, कॉन्ट्रैक्ट एंड प्रोक्योरमेंट, फायर एंड सेफ्टी, सिविल, टेलीकॉम / टेलीमेट्री, मार्केटिंग, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन में वरिष्ठ अभियंता और वरिष्ठ अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए कम से कम 1-2 साल के कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। कानून, चिकित्सा सेवाएं, व्यापार सूचना प्रणाली, वित्त और लेखा और मानव संसाधन के पदों के लिए योग्यता के तौर पर यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / यूजीसी मान्यता प्राप्त भारतीय डीम्ड विश्वविद्यालय या स्वायत्त भारतीय संस्थानों / संबंधित सांविधिक परिषद से एआईसीटीई अनुमोदित पाठ्यक्रमों से डिग्री होनी चाहिए। न्यूनतम 60-65 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना जरुरी है।

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है।

योग्यता और पात्रता के लिए यहाँ क्लिक करें

अभ्यर्थियों को ग्रुप डिस्कशन / या साक्षात्कार के माध्यम से चुना जाएगा। हालांकि एक अतिरिक्त कौशल परीक्षण होगा, जो अधिकारी (आधिकारिक भाषा) पद के लिए अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद संबंधित होगा। इच्छुक अभ्यर्थी पदों के अनुसार योग्यता जरूर पढ़ लेवें। सभी पदों के योग्यता के मानक अलग - अलग हैं। अभ्यर्थी की ऊपरी आयुसीमा 28 वर्ष है।

इच्छुक अभ्यर्थी तय समय में ऑनलाइन आवेदन करें और भुगतान भी उसी वक्त करें तो हार्ड कॉपी प्रिंट लेने में मदद मिलेगी। सर्वर संबंधित समस्या के चलते कई बार आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने में समय लग सकता हैं। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी अधिसूचना जरूर पढ़ें। विज्ञप्ति में दी गई जानकारी और सभी शर्ते के अनुसार पात्र पाए गए आवेदनों पर ही विचार किया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/jobs-2018-in-gail-india-limited-3830896/

BSTC 2019 एग्जाम के जरिए पूरा करें टीचर बनने का सपना


प्राइमरी क्लास के टीचर बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए bstc 2019 सर्टिफिकेट कोर्स करना अनिवार्य है। Rajasthan में पिछली बार गोविंद गुरु ट्राइबल यूनिवर्सिटी, बांसवाड़ा द्वारा करवाई गई थी। इस बार भी संभावना इसी यूनिवर्सिटी द्वारा परीक्षा करवाने की है। फॉर्म भरने की कवायद फरवरी माह में शुरू होगी, जबकि अंतिम तिथि मार्च महीने में होगी। यूनिवर्सिटी द्वारा परीक्षा मई-2019 में करवाई जाएगी। परीक्षा में हालांकि पिछले सालों के मुकाबले प्रतिस्पर्धा काफी देखने को मिलेगी लेकिन कुछ खास रणनीति अपनाते हुए तैयारी की जाए यह परीक्षा बेहद आसान हो सकती है। बारहवीं कक्षा के स्तर के पेपर में अभ्यर्थी का राजस्थान के सामान्य ज्ञान के अलावा मानसिक योग्यता और शिक्षण अभिक्षमता के भी प्रश्नों के जवाब देने होंगे।

परीक्षा पैटर्न
बीएसटीसी परीक्षा में कुल मिलाकर 3 अंक के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एकाधिक विकल्पों के होंगे। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। मानसिक क्षमता से जुड़े 50 प्रश्न, राजस्थान की सामान्य जानकारी से जुड़े 50 प्रश्न और शिक्षण योग्यता से जुड़े 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। शेष प्रश्न अंग्रेजी, हिंदी या संस्कृत विषय से संबंधित रहेंगे।

क्या है योग्यता
परीक्षा के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार भारत सरकार से मान्यता प्राप्त 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों के आवेदन के लिए 45 प्रतिशत अंको के साथ पास होना आवश्यक है। उम्र में छूट सिर्फ विधवा और तलाकशुदा लोगों के लिए उपलब्ध है। अंतिम वर्ष के छात्र भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। काउंसलिंग के समय उम्मीदवार को 12वीं की मार्कशीट जमा करनी पड़ेगी। इन सबके अलावा राजस्थान के सामान्य ज्ञान की गहरी जानकारी ही उसे औरों से जुदा बना सकती है।

कैसे करें आवेदन
BSTC 2019 के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। परीक्षार्थी संस्थान की वेबसाइट लॉगइन कर सभी आवश्यक मानदंडों को पूरा करते हुए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा का फॉर्म जनवरी के अंत या फरवरी माह के पहले-दूसरे सप्ताह में आ जाता है। उम्मीदवार मार्च के आखिर तक इसका फॉर्म जमा कर सकते हैं। 2018 में हुई परीक्षा में 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था। ऐसे में इस साल 8 से 9 लाख परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है। ऐसे में परीक्षार्थियों को पुराने सालों के पेपर्स और सॉल्व्ड-अनसॉल्व्ड मॉडल पेपर्स को हल करना, लगातार प्रेक्टिस करना सफलता के काफी करीब लेकर जाता है।

सामान्य ज्ञान-मानसिक योग्यता
परीक्षा में मानसिक योग्यता के पेपर में तार्किक योग्यता, दो वस्तुओं की आंशिक समानता या समरूपता, विभेदीकरण, संबंधता, विश्लेषण और तार्किक चिंतन संबंधी पूछे जाएंगे। जबकि राजस्थान के सामान्य ज्ञान के ऐतिहासिक पक्ष, राजनैतिक पक्ष, कला एवं संस्कृति, आर्थिक और भौगोलिक, लोक जीवन, पर्यटन पक्ष से जुड़े सवाल आएंगे।

जरुरी तारीखें
-जनवरी-फरवरी 2019 : आवेदन शुरू होने तारीख

-मार्च-2019 (अंतिम सप्ताह) : आवेदन की अंतिम तिथि

-अप्रेल-2019 : एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि

-अप्रेल-2019 (प्रथम सप्ताह) : परीक्षा की संभावित तिथि

-मई-2019 में परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी।

आवेदन शुल्क
-400 रुपए सामान्य व संस्कृत एक पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए आवेदन फीस है और

-450 रुपए सामान्य-संस्कृत एक पाठ्यक्रमों के लिए संभावित।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/fulfill-your-teacher-dream-by-appearing-bstc-2019-exam-3819564/

Amrita Vishwa Vidyapeetham से कर सकते हैं B Tech, 22 अप्रेल को होगी प्रवेश परीक्षा


Amrita Vishwa Vidyapeetham के School of Engineering ने विभिन्न B Tech degree courses में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक स्टुडेंट्स ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 22 से 26 अप्रेल, 2019 तक चलेगी। लिखित परीक्षा तमिल नाडु में 27 केंद्रों पर आयोजित होगी। हालांकि, सिर्फ तमिल नाडु के स्टुडेंट्स ही लिखित परीक्षा में बैठ सकेंगे। सफल उम्मीदवारों की सूची और काउंसेलिंग तारीखें यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी होंगी।

ऐसे करें कोर्स के लिए आवेदन
-यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.amrita.edu पर लॉगिन करें

-होमपेज खुलने पर 'Admissions'' टैब पर क्लिक करें

-'B Tech 2019' लिंक पर क्लिक करें

-लिंक पर क्लिक करने के बाद नया वेबपेज खुलेगा

-'Admissions Open' के तहत Apply Now लिंक पर क्लिक करें

-रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद फॉर्म भरें

स्टुडेंट्स के लिए पात्रता मानदंड
उम्र : जो उम्मीदवार B Tech course के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 1 जुलाई, 1998 या उसके बाद पैदा हुए हों।

शैक्षिक योग्यता : स्टुडेंट्स ने 10+2 या समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ गणित, भौतिकी और रसायन विषयों में पास की हो। इन तीनों विषयों में स्टुडेंट्स के कम से कम 55 प्रतिशत अंक आए हों।

नोट : JEE Mains 2019 के उम्मीदवारों के लिए सीट आवंटन अलग से किया जाएगा।

Five campuses to offer B Tech course
स्टुडेंट्स B Tech degree courses यूनिवर्सिटी के पांच कैंपस-Amritapuri (Kollam), Bengaluru, Amaravati (Andhra Pradesh), Coimbatore और चेन्नई से कर सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/amrita-vishwa-vidyapeetham-invites-applications-for-b-tech-course-3805902/

देश के 8 IITs में इतने शिक्षकों के पद पड़े हैं खाली


देश के आठ प्रमुख Indian Institutes of Technology (IITs) में 36 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में सामने आई है। आईआईटी बांबे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़कपुर, चेन्नई (IIT Madras)), रुड़की और वाराणसी में वर्तमान में 65 हजार 824 स्टुडेंट्स हैं, लेकिन इनमें 4 हजार 49 शिक्षक हैं, जबकि 6 हजार 318 शिक्षक होने चाहिएं। नीमच (मध्य प्रदेश) स्थित आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने आईआईटी में शिक्षकों के पदों को लेकर जानकारी मांगी थी, जिसकी जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उपलब्ध करवाई। 2 हजार 269 शिक्षकों के पदों की कमी के बीच वर्तमान में प्रत्येक 16 स्टुडेंट्स पर एक शिक्षक है।

मंत्रालय की ओर से दिए गए जवाब में कहा गया है कि सबसे ज्यादा शिक्षकों की कमी आईआईटी (BHU) वाराणसी में हैं जहां वर्तमान में 5 हजार 485 स्टुडेंट्स पढ़ रहे हैं। यहां 548 शिक्षकों के पद स्वीकृत हैं, लेकिन पढ़ा 265 शिक्षक रहे हैं। शिक्षाविद और कॅरियर सलाहकार जयंति लाल भंडारी ने कहा, देश में IITs की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। चिंता की बात यह है कि इनमें से आठ और सबसे पुराने संस्थानों में शिक्षकों की कमी चल रही है। उन्होंने आगे कहा, अगर इन संस्थानों में यह हाल है तो सोचिए नए IITs क्या हाल होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी डाटा के मुताबिक, आईआईटी खड़कपुर में शिक्षकों के 46 पद खाली पड़े हैं, जबकि आईआईटी रुड़की, आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी बांबे, आईआईटी गुवाहाटी में क्रमश: 42, 37, 29, 28, 27 और 25 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/as-per-rti-reply-36-percent-teachers-posts-lying-vacant-in-8-iits-3798324/

गुजरात में बेरोजगारी मार! 1800 पदों की भर्ती के लिए 19 लाख आवेदन


Govt Jobs In Gujrat भाजपा की राजनीती का गढ़ और गुजरात मॉडल को देश-दुनिया में प्रसारित करने वाली भाजपा शायद गुजरात में बेरोजगारी के आंकड़े नहीं खंगाल पाई। गुजरात में युवा प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां होने के बावजूद बेरोजगार है, इसका अंदाजा तो इस बात से ही लगाया जा सकता है की वहां भर्ती के विज्ञापित 1800 पदों के लिए 19 लाख आवेदन किए जा चुके हैं। ऐसे ही विभिन विभागों में निकली 12 हजार नौकरियों के लिए कुल आवेदन 38 लाख लोगों ने आवेदन किए हैं।


देशभर में बेरोजगारी की मार झेल रहे युवाओं की बात करें तो राजस्थान में भी इतने आवेदन तो किसी भर्ती में नहीं आए। 5000 से ऊपर के पदों पर भर्ती के लिए जरूर 10 से 15 लाख के करीब आवेदनों का आंकड़ा पहुँच सकता है। उत्तर प्रदेश में स्थिति गुजरात जैसी है, वहां भी बेरोजगारी का पता भर्ती के लिए किए गए आवेदनों से लगाया जा सकता है। 12 हजार नौकरियों के लिए लगभग 37 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। इसमें से 19 लाख लोगों ने तो पंचायत तलाती के 1800 पदों के लिए आवेदन किया है। अंतिम तिथि तक आवेदन की संख्या बढ़ सकती है।


राज्य सरकार को घेरते हुए गुजरात कांग्रेस ने राज्य सरकार पर निशाना साधा तो श्रम और रोजगार मंत्री दिलीप ठाकोर ने जवाब दिया। कांग्रेस को जवाब में कहा गया की ज्यादा आवेदन आने का मतलब बेरोजगारी नहीं है। प्राइवेट नौकरी से सरकारी नौकरी पाने के विकल्प को तलाशा जा रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/career-and-courses/19-lakh-people-applied-for-1800-govt-jobs-in-gujarat-3777411/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com