Patrika : Leading Hindi News Portal - Computer #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Computer

http://api.patrika.com/rss/computer-news 👁 173

आपके लैपटॉप को खराब नहीं करेगा बल्कि उसकी स्पीड बढ़ा देगा वायरस, जानें कैसे


नई दिल्ली: आपने अभी तक देखा होगा कि जब भी कोई वायरस आपके लैपटॉप या पीसी पर हमला करता है तो लैपटॉप ख़राब हो जाता है और इसकी स्पीड बेहद ही कम हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैज्ञानिकों ने एक ऐसा वायरस तैयार किया है जो आपके लैपटॉप या पीसी में जाने के बाद इसकी स्पीड को बढ़ा देता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसे ख़ास तरह से तैयार क्या गया है जिससे आपका लैपटॉप पहले से भी बेहतर आम करने लगता है।

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन (एसयूटीडी) के शोधकर्ताओं के मुताबिक़ इस वायरस का इस्तेमाल करने पर रैम चिप तेज तो होती है, लेकिन यह महंगी और अस्थिर होती है मतलब सूचनाओं को बरकरार रखने के लिए इसे काफी मात्रा में पावर का इस्तेमाल करना होता है जो काफी महंगा साबित हो सकता है। यह तरीका काम तो करता है लेकिन इसमें आपको अच्छा-ख़ासा खर्च करना पड़ता है तभी जाकर ये ठीक तरह से काम कर पाएगा।

अगर ये तकनीक काम करती है तो आने वाले समय में लैपटॉप और कम्प्यूटर बेहद अच्छी तरह से काम करते हैं और इनमें स्पीड की की भी समस्या नहीं आती है। यह समस्या आजकल के कम्प्यूटर्स में आम हो गयी है इसलिए यह तकनीक बेहद ही असरदार साबित हो सकती है और इससे जो कम्प्यूटर्स तैयार किए जाएंगे वो काफी फास्ट होंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/now-virus-can-increase-your-computer-speed-3904567/

महज 9,990 रुपये में मिल रहा है जबरदस्त लैपटॉप, यहां पर मिल रहा है ऑफर


नई दिल्ली: आजकल लगभग हर किसी को लैपटॉप की जरूरत पड़ती है क्योंकि इससे आप कई सारे जरूरी काम कर सकते हैं। बता दें कि लैपटॉप के दाम तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं लेकिन इस वजह से आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बेहद ही सस्ते लैपटॉप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप महज 9,990 रुपये में खरीद सकते हैं।

आपको बता दें कि जिस ऑफर की हम बात कर रहे हैं वो ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर चल रहा है जिसमें आपको भारी डिस्काउंट के साथ जबरदस्त लैपटॉप मिल जाएंगे। ये लैपटॉप्स महंगे लैपटॉप्स की तरह ही होते हैं बस इनका दाम उनसे बेहद कम होता है। तो आज इस खबर में जान लीजिए कौन से हैं वो लैपटॉप्स जिन्हें आप बेहद सस्ती कीमत में खरीद सकते हैं।

Lava Helium Atom Quad Core 7th Gen - (2 GB/32 GB EMMC Storage/Windows 10 Home) C121 Laptop (12.5 inch, SIlver, 1.31 kg)

इस लैपटॉप की कीमत महज 9,990 रुपये है और आप फ्लिपकार्ट पर जाकर इसको कभी भी खरीद सकते हैं।

Asus Vivo Celeron Dual Core - (2 GB/32 GB EMMC Storage/Windows 10 Home) E203MA-FD014T Thin and Light Laptop (11.6 inch, Star Grey, 0.99 kg)

आसुस कंपनी का ये लैपटॉप आपको 11,990 रुपये में आसानी से मिल जाएगा और आप इसे फ्लिपकार्ट पर जाकर आसानी से बुक करवा सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/buy-cheap-and-best-laptops-on-flipkart-3805598/

10 हजार रुपये से भी कम में खरीदें ये 4 लैपटॉप, फीचर्स महंगे वाले को कर देंगे फेल


नई दिल्ली: आजकल लैपटॉप हर किसी के पास होता है, दरअसल लैपटॉप पर आप अपने जरूरी काम कर सकते हैं साथ ही इसे आप बड़ी आसानी से अपने साथ कहीं पर भी ले जा सकते हैं। आपको बता दें कि मार्केट में कई तरह के लैपटॉप मौजूद हैं लेकिन कुछ बेहद ही महंगे हैं लेकिन आज हम आपको ऐसे लैपटॉप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत 10,000 से भी कम है।

Asus VivoBook X510 लैपटॉप हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

लैपटॉप की जरूरत आजकल स्टूडेंट्स से लेकर ऑफिस जाने वाले लोगों को भी पड़ती है। यही वजह है कि हर कोई इसे खरीदना चाहता है लेकिन दाम ज्यादा होने की वजह से लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं लेकिन मार्केट में बेहद ही सस्ते लैपटॉप्स की एक बड़ी रेंज मौजूद हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

महज 9,999 में मिल रहे ये 4 जबरदस्त लैपटॉप, इनके फीचर्स i Mac को दे रहे टक्कर

जोलो क्रोमबुक

इस लैपटॉप की कीमत 12,499 रुपये है। इस लैपटॉप में रैम और स्टोरेज की कैपेसिटी सही होने के साथ ही इंटेल प्रोसेसर दिया गया है।

हाई टेक्नोलॉजी के साथ Microsoft Surface Book 2 और Surface लैपटॉप भारत में लॉन्च, जानें कीमत

आईबॉल एक्सीलेंस

इस लैपटॉप की कीमत केवल 9,999 रुपये है। इस भारतीय ब्रॉड के लैपटॉप का लुक और डिजाइन काफी बेहतर है और इसकी मदद से आप अपने जरूरी काम आसानी से निपटा सकते हैं।

माइक्रोमैक्स कैनवास लैपबुक

स्मार्टफोन बनाने के लिए जानी वाली कंपनी माइक्रोमैक्स के इस लैपबुक की कीमत 10,499 रुपये है। इस लैपटॉप की कीमत कम होने के बाद भी बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। जिनमें एचडी डिस्प्ले के साथ ही रैम और हार्ड ड्राइव की स्टोरेज भी बेहतर है।

आईबॉल एक्सेम्प्लेयर कॉम्पबुक

इस लैपटॉप की कीमत 13,999 रुपये है। इसमें फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। सस्ता होने के बाद भी इसमें कई जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/buy-cheap-and-best-laptops-with-best-features-3599067/

Xiaomi ने लॉन्च किया MI notebook, जानें कीमत और फीचर्स


नई दिल्ली: चीन की इलेक्ट्रोनीक कंपनी Xiaomi ने अपना नया लैपटॉप mi notebook लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे अभी चीन में पेश किया है। इस लैपटॉप की सबसे बड़ी खासीयत की बात करें तो इसमें 8 जीबी रैम दिया गया है। आइए जानते हैं शाओमी के इस नए लैपटॉप के बारे में।

यह भी पढ़ें: अपने स्मार्टफोन का इंटरनेट स्पीड ऐसे बढ़ाएं, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

Xiaomi mi notebook की स्पेसिफिकेशन

शाओमी के इस लैपटॉप में 15.6 इंच की फुल एचडी एंटी ग्लेरी डिस्प्ले दी गई है। न्यूमेरिकी कीपैड के साथ नोटबुक में फुल कीबोर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें डॉल्बी साउंड के साथ 3W का स्टिरियो स्पीकर है। कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें एक HDMI पोर्ट, 2 यूएसबी 3.0, 1 यूएसबी 2.0, एक इथरनेट पोर्ट और 3.5 एमएम का एक हेडफोन जैक मिलेगा। साथ ही इसमें ब्लूटूथ और वाई-फाई का भी सपोर्ट मिलेगा। इस नोटबुक में 8वें जेनरेशन का इंटेल आई7 प्रोसेसर और 128 जीबी स्टोरेज दी गई है। साथ में 1 टीबी का हार्ड ड्राइव भी दिया गया है। इसके अलावा एमआई नोटबुक की खासियतों की बात करें तो इसमें 15.6 इंच की डिस्प्ले है और डुअल फैन कूलिंग सिस्टम दी गई है। नया नोटबुक पहले लांच हुए एमआई नोटबुक प्रो 2 की तरह ही है। इस लैपटॉप में भी एनवीडिया का जीफोर्स MX110 जीपीयू ग्राफिक्स है। नए लैपटॉप में 2 जीबी का ग्राफिक्स कार्ड दिया गया है।

यह भी पढ़ें: BSNL का राखी ऑफर, सिर्फ इतने में मिलेगा अनलिमिटेड कॉलिंग, SMS और डाटा

Xiaomi mi notebook की कीमत

इस लैपटॉप के कीमत की बात करें तो चीन में इसके 4 जीबी रैम और 8वें जेनरेशन के इंटेल कोर आई5 प्रोसेसर वेरियंट की कीमत 3,999 चीनी युआन यानि (लगभग 40,700) रुपये, आई5 के साथ 8 जीबी रैम वेरियंट की कीमत 4,499 चीनी युआन यानि (लगभग 45,800) रुपये और आई7 के साथ 8 जीबी रैम वेरियंट की कीमत 4964 चीनी युआन यानि (लगभग50,890) रुपये है। वहीं, भारतीय मार्केट में इस लैपटॉप को कब तक पेश किया जाएगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/xiaomi-launched-mi-notebook-know-features-and-price-1-3314094/

महज 9,999 में मिल रहे ये 4 जबरदस्त लैपटॉप, इनके फीचर्स i Mac को दे रहे टक्कर


नई दिल्ली: आजकल लगभग हर किसी को लैपटॉप की जरूरत पड़ती है, दरअसल लैपटॉप से आप जहां चाहें वहां पर अपने जरूरी काम निपटा सकते हैं ऐसे में स्मार्टफोन की तरह यह भी एक जरूरी डिवाइस है लेकिन महंगे होने की वजह से लोग इन्हें खरीदने से बचते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको 10 हजार रुपये से भी कम में मिलने वाले 4 लैपटॉप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

केरल बाढ़ में लापता लोगों की मदद करेगा Google का नया Person Finder App, ऐसे करें इस्तेमाल

Vodafone ने लॉन्च किया जबरदस्त प्लान, पूरे 1 महीने तक मिलेंगे ये बड़े फायदे

आईबॉल एक्सीलेंस : इस लैपटॉप की कीमत महज 9,999 रुपये है। भारत में आईबॉल एक जाना-माना नाम है ऐसे में इसका लैपटॉप भी काफी अच्छा और बेहद ही सस्ता है जिसे हर कोई खरीद सकता है।

10,000 से कम कीमत में Realme 2 होगा लॉन्च, Flipkart पर होगी एक्सक्लूसिव सेल

Xiaomi Mi A2 और Huawei Nova 3 की आज Amazon पर सेल, मिल रहा 10,000 का कैशबैक

माइक्रोमैक्स कैनवास लैपबुक : इस लैपटॉप की कीमत महज 10499 रुपये है, यह लैपटॉप सस्ता होने के साथ बेहतरीन फीचर्स से लैस है।

चंद घंटों में Flipkart पर शुरू हो रही Superr Sale, मिलेगा 80% का डिस्काउंट

सड़क पर घूम रहे हैवानों से बहनों को बचाएगा ये गैजेट्स, इस रक्षाबंधन करें गिफ्ट

आईबॉल एक्सेम्प्लेयर कॉम्पबुक : आईबॉल के इस लैपटॉप को आप महज 13999 रुपये में खरीद सकते हैं, यह एक फूली फीचर्ड लैपटॉप है।

14,990 रुपये की कीमत में Oppo A5 भारत में लॉन्च, बेहतरीन फीचर्स से लैस है फोन

ज़ोलो क्रोमबुक : ज़ोलो का ये लैपटॉप आप 12,999 रुपये में खरीद सकते हैं, ये एक बेहद सस्ता लेकिन काम का लैपटॉप है।

Flipkart ने 2GUD नाम से नया वेबसाइट किया लॉन्च, यहां 2000 में खरीद सकते हैं स्मार्टफोन

इस रक्षाबंधन Honor और Redmi के इन स्मार्टफोन को अपनी बहन को करें गिफ्ट, कीमत बेहद ही कम


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/these-are-the-cheapest-laptops-3308369/

हाई टेक्नोलॉजी के साथ Microsoft Surface Book 2 और Surface लैपटॉप भारत में लॉन्च, जानें कीमत


Microsoft ने भारत में अपने दो नए लैपटॉप Microsoft Surface Book 2 और Surface Laptop लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इन दोनों लैपटॉप को हाई एंड यूजर को ध्यान में रखकर बनाया है। Microsoft Surface Book 2 में इंटेल कोर आई 7 प्रोसेसर मौजूद है। भारत में Surface Book 2 की शुरुआती कीमत 1,37,999 रुपये है। वहीं, Surface Laptop की कीमत 86,999 रुपये से शुरु होती है।

Microsoft Surface Book 2

कंपनी ने अपने इस लैपटॉप को 13.5 इंच और 15 इंच के दो साइज वेरियंट में लॉन्च किया है। 13.5 इंच लैपटॉप में पिक्सलसेंस डिस्प्ले वेरिएंट का रिज़ोल्यूशन 3000x2000 पिक्स्ल है। वहीं, 15 इंच के पिक्सलसेंस डिस्प्ले वेरिएंट का रिज़ोल्यूशन 3240x2160 पिक्स्ल है। 13.5 इंच वाले में सातवीं जेनरेशन इंटेल ड्युअल कोर i5 और क्वाड कोर i7 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जबकि 15 इंच डिस्प्ले वाले वेरियंट में कंपनी ने आठवीं जेनरेशन का इंटेल क्वाड कोर i7 प्रोसेसर इस्तेमाल किया है। 13.5 इंच डिस्प्ले वाले लैपटॉप में 256 जीबी एसएसडी स्टोरेज, 8 जीबी रैम, इंटेल कोर i5 प्रोसेसर, इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स 620 मौजूद है। जबकि, 15 इंच डिस्प्ले वाले लैपटॉप में 1 टीबी एसएसडी स्टोरेज, 16 जीबी रैम, इंटेल कोर i7 प्रोसेसर, एनवीडिया जीफोर्स जीटीएक्स 1060 ग्राफिक्स मौजूद है। इस लैपटॉप की बैटरी लाइफ को लेकर कंपनी का कहना है कि यह लैपटॉप 17 घंटे की बैटरी क्षमता रखता है। कंपनी ने दावा किया है कि सर्फेस बुक के मुकाबले सर्फेस बुक 2 की ग्राफिक्स परफॉर्मेंस पांच गुना तक बेहतर है।

Microsoft Surface

यह लैपटॉप 13.5 इंच टच डिस्प्लेे वेरिएंट वाला है जिसमें सातवीं जेनरेशन इंटेल कोर i5 या i7 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसका रिज़ोल्यूशन 2256x1504 पिक्सल है। कंपनी की माने तो इस लैपटॉप में सबसे पतली एलसीडी टचस्क्रीन दी गई है। इसमें विंडोज 10 S ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है और यह 4जीबी, 8जीबी और 16जीबी रैम वेरियंट के साथ आता है। लैपटॉप को एक बार चार्ज करने के बाद साढ़े 14 घंटे तक वीडियो देखा जा सकता है। इसके इंटेल कोर i5, 128 जीबी एसएसडी स्टोरेज, 8 जीबी रैम, इंटल एचडी ग्राफिक्स 620 शामिल है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/microsoft-surface-book-2-and-surface-laptop-launched-in-india-1-3225249/

अपने प्राइवेट डॉक्यूमेंट को रखना चाहतें हैं सेफ, तो अपनाएं ये आसान ट्रिक


नई दिल्ली: पहले लोग अपनी प्राइवेट बातें पर्सनल डायरी में लिखा करते थे, लेकिन टेक्नोलॉजी के इस दौर में इसकी जगह कम्प्यूटर और लैपटॉप ने ले ली है। ऐसे में कई बार हम MS Word पर कुछ ऐसा लिखते हैं जिसे हम प्राइवेट रखना चाहते हैं। लेकिन, हमारा पीसी किसी दूसरे के हाथ लगते ही वह डॉक्यूमेंट पर्सनल नहीं रह जाती। ऐसे में हम अपने राज को राज बनाए रखने के लिए कई तरीके ढूंढते हैं। इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने परसनल डॉक्यूमेंट को बड़ी आसानी से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस ट्रिक के बाने में।

ऐसे करें MS Word कॉपी को प्रोटेक्ट

1. इसके लिए सबसे पहले आपको MS Word में उस फाइल को खोलना होगा जिसे आप प्रोटेक्स करना चाहतें हैं।

2. इसके बाद आप ‘File’ पर क्लिक कर Info में जाएं और ‘Protect Document’ को सिलेक्ट करें।

3. इसके बाद आप ‘Encrypt with Password’ पर क्लिक कर दें।

4. अब आपको एक पासवर्ड डालना होगा और ‘OK’ पर क्लिक कर देना होगा।

5. इसके बाद आप डॉक्यूमेंट को दोबारा सेव कर उसे बंद कर दें।

ऐसा करने के बाद आप जब भी इस डॉक्योमेंट को दोबार खोलेंगे तो यह एक्सेस के लिए आपसे पासवर्ड मांगेगा। एक बार सही पासवर्ड डालने के बाद ही आप इसे खोल सकेंगे। ध्यान रहे कि डॉक्यूमेंट को प्रोटेक्ट करने के लिए आप जो भी पासवर्ड डाल रहे हैं वह सरल और याद रखने वाला हो क्योंकि अगर आप किसी डॉक्यूमेंट को सेव कर उसका पासवर्ड भूल गए तो उसे खोलना नामुमकिन है।

अगर आप इस लगाए गए पासवर्ड को हटाना चाहते हैं तो दुबारा ‘File’ पर क्लिक कर Info में जाएं और ‘Protect Document’ को सिलेक्ट करें। इसके बाद ‘Encrypt with Password’ को सिलेक्ट करें। इसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपने जो पासवर्ड लगाया है वह दिखाई देगा। उस पासवर्ड को डिलीट कर दें और दोबारा ‘OK’ पर क्लिक कर डॉक्यूमेंट को सेव करके क्लोज कर दें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/want-to-keep-your-private-document-safe-then-do-this-easy-tips-1-3125372/

इन सिंपल ट्रिक से कीबोर्ड खराब होने पर भी मजे से कर सकते हैं टाइपिंग, जानें कैसे


नई दिल्ली: अगर मान लें आप अपने केप्यूटर या लैपटॉप पर कीबोर्ड की मदद से कोई जरूरी काम कर रहे हैं और उसी वक्त आपका कीबोर्ड खराब हो जाए तो आप क्या करेंगे। इसके लिए अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप बिना कीबोर्ड के भी टाइपिंग कर सकते हैं।

ऐसे करें माउस से टाइपिंग

इसके लिए आपको पीसी में पहले से मौजूद ऑनस्क्रीन कीबोर्ड का प्रयोग करना होगा। इस कीबोर्ड को खोजने के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप के ‘स्टार्ट मेन्यू’ पर क्लिक करना होगा। यहां आपको वर्चुअल कीबोर्ड लिखा मिलेगा। इसके अलावा आप विंडोज-7 में स्टार्ट पर दिए गए सर्च बार में on screen keyboard टाइप कर वर्चुअल कीबोर्ड को खोज सकते हैं। इस पर माउस से क्लिक कर टाइप कर सकते हैं। इसमें वे सभी बटन दिखाई देंगे जो टाइपिंग में प्रयोग किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ये हैं Whatsapp के 5 अनोखे फीचर्स, जिन्हें आप अब तक नहीं जानते होंगे

माउस का क्लिक खराब होने पर ऐसे करें टाइपिंग

अब आप सोच रहे होंगे की माउस का क्लिक खराब हो जाए तो क्या टाइप कर सकते हैं। जी हां, माउस का क्लिक खराब होने के बावजूद भी आप क्लिक कर सकते हैं। इसके लिए आपको माउस कर्सर को उस अक्षर के ऊपर ले जाना होगा जिसे टाइप करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप V टाइप करना चाहते हैं तो कर्सर को V पर ले जाएं और कुछ समय के लिए वहीं रखें। इसके बाद बिना क्लिक किए यह अक्षर खुद ब -खुद टाइप हो जाएगा। इसके लिए ऑनस्क्रीन कीबोर्ड की ‘सेटिंग’ में बदलाव करना होगा। इसके अलावा आप बोल कर भी टाइप कर सकते हैं। इसके लिए क्रोम एक्सटेंशन VoiceNote II - Speech to text की मदद ले सकते हैं। इस एक्सटेंशन से बोलकर किसी भी लेख को टाइप किया जा सकता है। इसे आप क्रोम वेबस्टोर से ब्राउजर में शामिल कर लें। इसका प्रयोग करने के लिए क्रोम ब्राउजर खोलें। इसके बाद बाईं ओर दिए गए ‘एप’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद वॉयस नोट सामने आ जाएगा, जिस पर क्लिक करके उसका प्रयोग किया जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/2-ways-to-use-your-computer-without-a-keyboard-1-3113815/

चावल के दाने जितना है ये Computer, कमाल करेगा ऐसा देख कर दुनिया रह जाएगी दंग


नई दिल्ली: अब तक आपके पास जिस भी कंपनी का कंप्यूटर है उसे देख कर आपको लगता होगा की यह वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया सबसे आधुनिक तकनीक है। इस तकनीक को और आगे बढ़ाते हुए वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर विकसित किया है। बता दें मात्र 0.3 मिलीमीटर का यह कंप्यूटर कैंसर का पता लगानेे और उसके इलाज से संबंधित चीजों में लोगों की मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Vivo का ये स्मार्टफोन हुआ बेहद सस्ता, अब इतने मेें मिल रहा येे फोन

अगर आपका कंप्यूटर डिस्चार्ज हो जाए तो यह प्रोग्रामिंग और डेटा को सुरक्षित रख सकता है लेेकिन इस छोेटेे से कंप्यूटर के साथ ऐसा नहीं है। यह डिस्चार्ज होने पर प्रोग्रामिंग और डेटा खो देते है। इस छोटे से कंप्यूटर को लेकर अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड ब्लाऊ ने कहा "हम इस कंप्यूटर को लेकर यह स्पष्ट नहीं कह सकते हैं कि इस डिवाइस को कंप्यूटर कहा जाना चाहिए या नहीं ”

यह भी पढ़ें: ये Tablets खरीदने पर नहीं पड़ेगी TV और Laptop की जरूरत, कीमत है बजट में

इस कंप्यूटर को कई तरह के काम करने के लिए बनाया गया है और इसका उपयोग कई चीजों के लिए किया जा सकता है। इसे बनाने वाली टीम ने इसका इस्तेमाल तापमान मापने जैसे कार्यो के लिए भी किया है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सामान्य उत्तक से ट्यूमर ज्यादा गर्म होते हैं। इस बात को साबित करने के लिए पर्याप्त आंकड़े उपलब्ध नहीं थे। वहीं तापमान से कैंसर के इलाज का पता लगाने में भी मदद मिल सकती है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि इस छोटे कंप्यूटर से कैंसर जैसी बीमारियों का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: ऑफिस में काम करने वालों के लिए चमत्कार है ये फोर इन वन पेन, कीमत महज 225 रुपये


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/the-worlds-smallest-computer-1-3001678/

जून में दस्तक देने जा रहे ये 4 नए Laptop, यहां जानिए फीचर व कीमत


नई दिल्ली: अगर आप laptop लेने का मन बना रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा Laptopलेने बेहतर है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस महीने बाजार में चार नए Laptop लॉन्च हो सकते हैं, जिसकी जानकारी आज हम आपसे साझा करेंगे, जिससे की आपको यह आसान हो जाए कि कौन सा Laptop आपके लिए बेहतर हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Whatsapp ने पेश किए दो नए फीचर, अभी तक हैं अंजान तो यहां क्लिक करें

Apple 13-inch MacBook Air

Apple 13 इंच का इंट्री लेवल मैकबुक इस महीने यानी जून में लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इसे बाजार में कम कीमत में पेश किया जाएगा और इसमें एलसीडी डिस्प्ले का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Huawei MateBook X Pro

हुवावे ने हाल ही में Huawei MateBook X Pro को अमेरिका में लॉन्च किया है। माना जा रहा है कि जून में इसे भारत में पेश किया जा सकता है। इस लैपटॉप की शुरुआती कीमत 1,20,00 रुपए है और इसमें i5 प्रोसेसर के साथ 8जीबी का रैम और 256 जीबी का एसएसडी स्टोरेज मौजूद है।

यह भी पढ़ें- इस किट की मदद से अपने कूलर को बनाए हाईटेक, सेट कर सकते हैं टाइमर

14-inch Lenovo Yoga 530

इस लैपटॉप को भी इस महीने लॉन्च किया जा सकता है और इसका पूरा वजन 1.6 किलो है और इसमें 8th जेनरेशन का i7 प्रोसेसर लगा है। लैपटॉप में फुल एचडी आईपीएस टचस्क्रीन डिस्प्ले है। इसकीकीमत 43,900 रुपये से शुरू है।

HP Spectre x360 15

इस लैपटॉप को भारत में जून में लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि यह दुनिया का पहला ऐसा लैपटॉप है जिसमें 8th जेनरेशन कोर i7-8705G प्रोसेसर के साथ Radeon RX Vega M ग्राफिक्स दिया गया है। इसमें 4K यूएचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन्स 2160x3840 पिक्सल्स है। इसका पूरा वजन 2.1 किलो है। साथ ही यह 12 घंटे का बैटरी बैकअप देता है। इसकी कीमत 87,000 रुपए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/these-4-laptop-go-to-launch-in-june-2927463/

यहां 1000 रुपए से भी कम कीमत में मिल रहे मोबाइल समेत कई शानदार गैजेट्स


नई दिल्ली: अमेजन इंडिया पर सेल का आयोजन किया गया है, जो 16 मई तक चलने वाला है। इस दौरान लैपटॉप, मोबाइल, हेडफोन और वाई-फाई राउटर समेत कई प्रोडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट मिल रहा है। इस सेल में कई शानदार गैजेट्स 1,000 रुपए से भी कम में मिल रहे हैं। अलगी स्लाइड में पढ़िए कौन-कौन से हैं वो प्रोडक्ट्स ।

यह भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड से चैटिंग करते वक्त अब कोई नहीं करेगा परेशान, बस करना होगा ये छोटा सा काम

  • सेल के दौरान हेडफोन लेने की होड़ लगी रहती है। ऐसे में boAt का इयर हेडफोन आप मात्र 449 रुपए में खरीद सकते हैं, जबकि इसकी असल कीमत 1,299 रुपए।
  • Photron के वर्चुअल रियलिटी ग्ललास की कीमत 1,741 रुपए है, लेकिन सेल में यह मात्र 249 रुपए में मिल रहा है। यह एंड्रॉयड और आईफोन दोनों फोन को सपोर्ट करता है।
  • फ्लिप्स के स्पीकर को 829 रुपए में यहां से खरीद सकते हैं, जबकि 3,499 रुपये में इसे लिस्ट किया गया है। हालांकि इसमें ब्लूटूथ या बैटरी का सपोर्ट नहीं है। इसे यूएसबी केबल के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • शाओमी का 10000 एमएएच का पावरबैंक इस सेल में 899 रुपए में मिल रहा है, जबकि असल कीमत 1,199 रुपए हैं। इसमें दो यूएसबी आउटपुट हैं।

यह भी पढ़ें- AC और Cooler खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान , वरना हो जाएगा भारी नुकसान

  • फिनेटस बैंड पहनना पसंद करते हैं तो इस सेल में Bingo का M2 फिटनेस बैंड 789 रुपए में मिल रहा है, जबकि इसकी कीमत 3,999 रुपए है। बा ता दें कि यह पूरी तरह से वाटरप्रूफ है।
  • वायरलेस Netgear D500 Router को 999 रुपए में खरीद सकते हैं। इसके साथ 150Mbps तक की स्पीड मिलने का दावा कंपनी की ओर से किया गया है।
  • नोकिया 105 की कीमत 1,199 रुपए है लेकिन सेल में 942 रुपए में मिल रहा है। इसमें 1.8 इंच का डिस्प्ले, 4 एमबी रैम और 800mAh की बैटरी दी गई है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/gadgets-you-can-buy-under-rs-1000-2798579/

डेल लेकर आई G Series के 4 लैपटॉप, गेम लवर्स के लिए है खास


डेल ने गेमिंग यूजर्स को ध्यान में रखते हुए अपनी G Series के तहत 4 लैपटॉप लॉन्च किए हैं। इन लैपटॉप्स के लिए कंपनी का दावा है की इनमे दिए गए फीचर्स यूजर्स को गेमिंग में एक नया रियल एक्सपीरियंस देंने वाले हैं। इन लैपटॉप चीन और यूरोप के कई देशों में उपलब्ध कराया गया है। माना जा रहा है की जल्द ही भारत में डेल के इन जी सीरीज वाले लैपटॉप को उपलब्ध कराया जाएगा।

 

डेल G3 15 और डेल G3 17 के फीचर्स
डेल G315 लैपटॉप में 15 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन है। वहीं, डेल G317 में 17 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है। इन लैपटॉप में Nvidia GeForce GTX 1050 और 1060 Max-Q discrete का ग्राफिक्स लगा है। इन लैपटॉप में 8th जनरेशन तक का Intel Core i7 प्रोसेसर दिया है। कंपनी के मुताबिक G3 15 अब तक का सबसे पतला लैपटॉप है। डेल G3 15 तीन कलर वैरियंट में उपलब्ध है। वहीं, डेल G3 17 दो कलर वैरियंट में उपलब्ध है।


G5 15 और डेल G7 15 के खास फीचर्स
डेल G5 15 और डेल G7 15 में 15 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है। इन लैपटॉप में Nvidia GTX 1060 GPUs का ग्राफिक्स है। डेल G5 में 8th जनरेशन तक का Intel Core i7 प्रोसेसर उपलब्ध है। डेल G7 में 8th जनरेशन तक का Intel Core i9 प्रोसेसर उपलब्ध है। G7 15 में यूजर्स को 4K डिस्प्ले का विकल्प मिलेगा, जिसका पिक्सल 3840x2160 होगा।

 

शाओमी ने लॉन्च किया 'मी गेमिंग लैपटॉप'
इसके अलावा शाओमी ने 'मी गेमिंग लैपटॉप' को लॉन्च किया है। कंपनी ने चीन के शंघाई में हुए एक आयोजन में अपने इस लैपटॉप को लॉन्च किया था। अब शाओमी इस लैपटॉप जल्द ही भारत में भी लॉन्च करेगी। इस लैपटॉप की कीमत करीब 93,376 रुपये होगी। इसमें 15.6 इंच का फुलएचडी डिस्प्ले है। इस लैपटॉप 7th जेनरेशन का कोर आई7 प्रोसेसर लगा है तथा यह विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/dell-launches-4-new-g-series-laptops-2601065/

एमएसआई ने उतारे नए इंटेल प्रोसेसर वाले गेमिंग लैपटॉप


ताइवान की कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी एमएसआई ने इंटेल की 8वीं पीढ़ी के प्रोसेसर से लैस गेमिंग लैपटॉप्स भारतीय बाजार में लांच किए है। एमएसआई ने एकसाथ तीन नए लैपटॉप लॉन्च किए हैं जिनमें जीएस65 स्टेल्थ थिन गेमिंग नोटबुक को 1,69,990 रुपये, जीटी75 टाइटन आई9 प्रोसेसर के साथ वाले को 2,99,990 रुपये और जीई रेडर आरजीबी एडिशन को 1,64,990 रुपये में लांच किया गया है।

 

कंपनी ने एक बयान में कहा है की जीएस65 स्टेल्थ थिन रगसा गेमिंग लैपटॉप जिसमें 4.9 एमएम बेजल के साथ 144 हट्र्ज 7एमएस आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है, जिसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो शानदार 82 फीसदी है। कंपनी ने पहली बार जीई रेडर आरजीबी एडिशन का अनावरण कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) 2018 में जनवरी में किया था। इस लैपटॉप के टॉप कवर, कीबोर्ड और यूएसबी पोट्र्स में आरजीबी लाइटिंग दी गई है।

 

इस टॉप कवर पर आरजीबी लाइटिंग के 24 अलग-अलग क्षेत्र हैं, जहां 1.68 करोड़ से अधिक रंग उपलब्ध हैं। इस डिवाइस में इंटेल की 8वीं पीढ़ी का नवीनतम इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर के साथ एनवीडिया का जीफोर्स जीटीएक्स 1070 ग्राफिक्स कार्ड लगा है। कंपनी ने दावा किया कि जीटी75 टाइटन पहला गेमिंग लैपटॉप है, जिसमें इंटेल कोर आई9 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है तो हेक्सा-कोर प्रदर्शन मुहैया कराता है। कंपनी ने इसके अलावा देश में वर्तमान सर्विस केंद्रों के अलावा 21 नए सर्विस केंद्र खोलने की घोषणा की।

 

भारत में लॉन्च हुआ दो डिस्प्ले और 3 कैमरे वाला फोन Meizu Pro 7

 

Panasonic का बजट स्मार्टफोन लॉन्च, 5 अप्रैल से बिक्री

Panasonic Eluga Ray 550 को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने इसे अपना पहला 'बिग व्यू डिस्प्ले' (18:9 रेश्यो) वाला स्मार्टफोन बताया है। इसकी कीमत 8,999 रुपये रखी गई है और ग्राहक इसे एक्सक्लूसिव तौर पर फ्लिपकार्ट से खरीद पाएंगे। इसकी बिक्री 5 अप्रैल से शुरू होगी। ग्राहकों को ये स्मार्टफोन ब्लैक, ब्लू और गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। इस सेगमेंट में इस स्मार्टफोन का मुकाबला Redmi 5 से रहेगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/msi-launches-three-new-gaming-laptops-in-india-2593870/

ये है खास डिजाइन वाले बेस्ट गेमिंग लैपटॉप


अच्छे डिजाइन के साथ बेस्ट फीचर्स वाले गेमिंग लैपटॉप लेने की इच्छा सभी की होती है। लेकिन आज के समय में एक से बढ़कर एक लैपटॉप मार्केट में मौजूद है जिस वजह से अच्छ लैपटॉप का चुनाव कर पाना मुश्किल होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही लैपटॉप्स के बारे में जो हल्के, एचडी स्क्रीन, तेज रैम और प्रोसेसर के साथ लंबा बैटरी बैकअप वाले हैं।


Acer Aspire E15 E5-575
एसर एस्पायर E15 E5-575 में 15.6 इंच का डिस्प्ले है। जिसका रेजोल्यूशन 1366x768 पिक्सल है। लैपटॉप में 2.50GHz का 7th जनरेशन इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर लगा है। लैपटॉप में 8 जीबी की डीडीआर4 रैम और 1टीबी की स्टोरेज दी गई है। लैपटॉप का वजन 2.23 किलोग्राम है। डिवाइस में 2जीबी का Nvidia GeForce 940MX ग्राफिक्स लगा है। लैपटॉप की कीमत 26,173 से 51,824 रुपये तक के बीच है।

 

Dell Inspiron 15 Gaming 7567
डेल इंस्पिरॉन 15 Gaming 7567 में 15.6 इंच का डिस्प्ले है। इसका रेजोल्यूशन 1366x768 पिक्सल है। लैपटॉप में 3.8GHz का 7th जनरेशन इंटेल कोर आई 7 प्रोसेसर लगा है। लैपटॉप में 8 जीबी की रैम और 1टीबी की स्टोरेज दी गई है। लैपटॉप का वजन 2.76 किलोग्राम है। डिवाइस में 4जीबी का Nvidia GeForce GTX 1050 Ti ग्राफिक्स लगा है। लैपटॉप की कीमत 81,699 रुपये है।


Asus Zenbook UX330UA

आसुस जेनबुक UX330UA में 13.3 इंच का क्यूएचडी प्सल डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 3200x1800 पिक्सल है। डिवाइस विंडोज 10 होम ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। लैपटॉप में 7th जनरेशन का इंटेल कोर आई 7 प्रोसेसर लगा है। लैपटॉप में 8 जीबी की एलपीडीडीआर3 1866MHz रैम है, इसके अलावा डिवाइस में 512जीबी की एसएसडी स्टोरेज दी गई है। लैपटॉप का वजन 1.2 किलोग्राम है। लैपटॉप में ली-पॉलीमर बैटरी लगी है। कंपनी के मुताबिक डिवाइस साढ़े पांच घंटे का बैटरी बैकअप देता है। लैपटॉप 48,500 रुपये में उपलब्ध है।


Acer Chromebook 15

एसर क्रोमबुक में 15.6 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। लैपटॉप में 4 जीबी की डीडीआर3एल रैम और 16जीबी की एसएसडी स्टोरेज दी गई है। लैपटॉप का वजन 2.2 किलोग्राम है। डिवाइस में 4 लीथियम ऑयन सेल्स लगे हैं, इसके साथ डिवाइस में लीथियम पॉलीमर की बैटरी दी गई है। लैपटॉप में इंटीग्रेडेट ग्राफिक्स लगा है। लैपटॉप की कीमत 32,354 रुपये है।


Dell XPS 13
डेल XPS 13 में 13.3 इंच का फुल एचडी इनफिनिटी एज डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 1920x1080 पिक्सल है। लैपटॉप में 3.40GHz का 8th जनरेशन इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर लगा है। लैपटॉप में 8 जीबी की एलपीडीडीआर3 रैम और 256 जीबी की स्टोरेज दी गई है। डिवाइस विंडोज 10 होम ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। लैपटॉप का वजन 1.29 किलोग्राम है। डिवाइस में इंटेल एचडी ग्राफिक्स 620 लगा है।लैपटॉप की कीमत 87,590 रुपये है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/best-design-and-features-gaming-laptops-2586559/

शाओमी ने उतारा नया लैपटॉप, जानिए क्या है इसमें खास


चीनी इलैक्ट्रोनिक कंपनी शाओमी ने चीन के शंघाई में अायोजित एक इवेंट में अपना नया गेमिंग लैपटॉप लांच किया है। इसके अलावा इस कंपनी ने अपना एमआई मिनी स्पीकर भी लॉन्च किया है। कंपनी ने इस लैपटॉप को 93,376 रुपए की कीमत उतारा है। माना जा रहा है कि कंपनी इस लैपटॉप को जल्द ही भारत में लॉन्च कर सकती है। इस लैपटॉप में 15.6 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है।


कंपनी ने इस लैपटॉप को एक और वेरियंट में पेश किया है, जिसमें 8जीबी रैम और 128GB/1TB की स्टोरेज दी गई है। इसमें कनेक्टिविटी फीचर्स के तौर पर USB 3.0 पोर्ट, 2 USB-C पोर्ट, HDMI और एक ऑडियो जैक जैसे आदि दिए गए हैं।


शाओमी के इस लैपटॉप में GeForce GTX 1060 GPU ग्राफिक्स दिया गया है। इसमें 7वें जेनरेशन का इंटेल i7 सीपीयू और गेमिंग की-बोर्ड है। इसके अलावा इसमें 16GB रैम और 256GB की SSD तथा 1TB की हार्ड Disc दि गयी है, जिससे कंप्यूटर में गेम खेलने पर यह हैंग नही होता है।

 

ओप्पो ने भारत में लांच किया ए83 प्रो स्मार्टफोन, 256जीबी तक बढ़ा सकते हैं मेमोरी

चीन की मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी अोप्पो ने भारत में अपने ओप्पो ए83 प्रो स्मार्टफोन को लांच कर दिया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को 15,990 रुपए की कीमत में उतारा है। इस स्मार्टफोन को शैंपेन और ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया गया है। इसमें कंपनी ने 5.7 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन दी है जिसका रेजोल्यूशन 1440x720 पिक्सल है। इस फोन में 2.5 गीगाहर्ट्ज ऑक्टाकोर प्रोसेसर है। इसमें 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज दी गई है जिसको माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 तक बढाया जा सकता है।

 

इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन का फ्रंट कैमरा एआई ब्यूटी टेक्नोलॉजी सपोर्ट करता है, जिसके जरिए यह फेस अनलॉक फीचर के तौर पर भी काम करेगा। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.1 नॉगट आधारित कलरओएस 3.2 पर चलता है। कनैक्टिविटी के लिए स्मार्टफोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन, ब्लूटुथ 4.2, जीपीएस, ग्लोनास और माइक्रो यूएसबी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/new-xiaomi-laptop-with-15-6-inch-display-launched-2565231/

अब 100 गुणा तेज चलेंगे कंप्यूटर, ये नई माइक्रोचिप दिखाएगी कमाल


अब एक ऐसी तकनीक की खोज की गई है जो हमारे कंप्यूटर्स समेत सभी ऑप्टिक कम्यूनिकेशन डिवाइसों को टेराहट्रज माइक्रोचिप के जरिए 100 गुणा तेज बना देगा। शोधकर्ताओं में से एक इजराजयल के हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ जेरुसलम (एचयू) के उरियल लेवी ने कहा, ''इस खोज से टीएचजेड खाई को पाटने तथा एक नया और अधिक शक्तिशाली वायरलेस डिवाइस बनाने में मदद मिलेगी जो वर्तमान में संभव दर से महत्वपूर्ण रूप से अधिक दर से डेटा संचरण (ट्रांसमिट) में सक्षम होगा।

 

लेवी ने कहा, ''हाई-टेक जमाने के दौर में यह तकनीक एक नई शुरुआत साबित होगी। अब तक, टेराहट्र्ज माइक्रोचिप के निर्माण के रास्ते में दो प्रमुख चुनौतियां थीं- जरूरत से ज्यादा गर्म होना और मापनीयता (स्केलेबिलिटी)। लेजर एंड फोटोनिक्स रिव्यू जर्नल में प्रकाशित शोध पत्र में शोधकर्ताओं ने एक ऑप्टिक प्रौद्योगिकी की अवधारणा के साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं, जो ऑप्टिक (प्रकाश) कम्यूनिकेशन की स्पीड को इलेक्ट्रॉनिक्स के विनिर्माण मापनीयता के साथ एकीकृत करने में सक्षम है।

 

ऑप्टिक कम्यूनिकेशन उन सभी प्रौद्योगिकियों को शामिल करता है जो फाइबर ऑप्टिक केबल के माध्यम से प्रकाश का प्रयोग कर संचरण करते हैं, जैसे इंटरनेट, ईमेल, पाठ संदेश, फोन कॉल, क्लाउड और डेटा केंद्रों व अन्य। ऑप्टिक कम्यूनिकेशन बेहद तेज होते हैं, लेकिन माइक्रोचिप्स में वे गैर-भरोसेमंद होते हैं तथा बड़े पैमाने पर उनका दोहराव मुश्किल होता है। अध्ययन में कहा गया कि अगर यह नवीनतम तकनीक सफल होती है तो 8-16 गीगाहट्र्ज के मानक कंप्यूटर्स 100 गुणा तेज चल सकेंगे।

 

एंड्रायड गो के साथ लॉन्च हुआ नोकिया 1 स्मार्टफोन, कीमत 5499 रुपए

नोकिया फोन्स की निर्माता एचएमडी ग्लोबल ने घोषणा की है की एंड्रायड ओरियो (गो संस्करण) के साथ नोकिया 1 अब भारतीय बाजार में सभी प्रमुख मोबाइल फोन स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इस स्मार्टफोन की कीमत 5,499 रुपये रखी गई है। इसकी बिक्री 28 मार्च से शुरू होगी। यह नवीनतम एंड्रायड ओरियो (गो संस्करण) पर आधारित है, जो 1 जीबी या उससे कम रैम वाले डिवाइसों के लिए विशेष रूप से बनाया गया है। कंपनी का कहना है कि नोकिया में एक गुणवत्तापूर्ण स्मार्टफोन के सभी फीचर्स उपलब्ध हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/new-microchip-comes-to-make-computers-fast-2554895/

ऐसे शुरु करें अपनी नई वेबसाइट, जम कर होगी कमाई


इन दिनों हर व्यक्ति से लेकर छोटे कॉर्पोरेट हों या बड़े, सबकी वेबसाइट होती है। लोगों के पास वक्त की काफी कमी होती है, इसलिए वे चाहते हैं कि हर काम आसानी से हो जाए। घर बैठे कोई काम करना हो या ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो, इस युग में वेबसाइट हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है। यहां तक कि लोग बिजनेस को भी बढ़ाने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन और डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग बहुत तेजी से कर रहे हैं।

हमारा देश डिजिटल भारत की ओर बढ़ रहा है और इसमें सबसे बेसिक चीज बेवसाइट डवलपमेंट है जो कि मोबाइल एप्लीकेशन या आईडी से भी सॉफ्टवयर्स में सूचना का आदान-प्रदान करने में काम भी आती है। आज वेबसाइट बनाना आसान है पर वेबसाइट बनाते समय कई चीजें ऐसी होती है जिनमें आप गलतियां कर देते है, जो आपके सामने समस्याएं खड़ी कर देती है।

अगर आपके बिजनेस की कोई वेबसाइट बनी हुई है या आप उसके माध्यम से बिजनेस करना चाहते हैं या वेबसाइट का उपयोग किसी भी सकारात्मक उद्देश्य से करना चाहते है तो आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। जानते हैं इनके बारे में-

जरूरत से ज्यादा इमेजेज
वेबसाइट पर इमेज यूजर्स को आकर्षित करती हैं, पर जब वेबसाइट पर इमेजेज और एनीमेशन अधिक हों तो वेबसाइट के ओपन होने का समय बढ़ जाता है और यूजर के दिमाग पर नेगेटिव प्रभाव पडऩे लगता है।

खराब नेविगेशन
एक वेबसाइट के अंदर नेविगेशन सरल होना चाहिए। यूजर्स अपनी जरूरतों की चीजों तक पहुंचने के लिए अपना रास्ता खोज सके। इन चीजों के लिए वेब डवलपर बेड कम टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं। आपको यह समझना जरूरी है कि नेविगेशन सहज और सुसज्जत होने से काफी फायदा होता है।

इनपुट एंट्री फॉर्म
वेबसाइट के अंदर इनपुट एंट्री फॉर्म का अहम रोल होता है। कुछ लोग लीड्स जनरेट करने के लिए एंट्री फॉर्म भरवाते हैं, कुछ ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवाते हैं तो कुछ सदस्य बनाने के लिए फॉर्म भरवाते हैं। इस प्रकार के फॉम्र्स जटिल नहीं होने चाहिए।

अनफ्रेंडली स्क्रीन रेज्योल्यूशन
आज के दौर में लोग वेबसाइट को हर तरह के डिवाइस में ओपन करने का प्रयास करते हैं। यूजर मोबाइल फोन, लेपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट आदि में वेबसाइट ओपन करना चाहता है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी वेबसाइट का स्क्रीन रेज्योल्यूशन रेस्पॉन्सिबल होना चाहिए।

बैकग्राउंड म्यूजिक से बचें
यूजर वेबसाइट में मनोरंजन नहीं चाहते। वे दक्षता खोजते हैं। यह बात सही है कि 99 प्रतिशत वेब डवलपर अपनी वेबसाइट में बैकग्राउंड म्यूजिक का प्रयोग नहीं करते हैं, पर इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है ।

सर्च बॉक्स का महत्व
आपकी वेबसाइट कंटेंट को इकट्ठा रखती है। अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत ट्रैफिक आ रहा है तो उपयोगकर्ता के सामने सर्च बॉक्स रखना जरूरी हो जाता है ताकि वह अपनी जरूरत की जानकारी को सर्च करके तुरंत कम समय में देख सके। अगर सर्च बॉक्स नहीं होगा तो आपके रीडर्स को मैन्युअली सर्च करना पड़ेगा जिससे उसे टाइम देना पड़ेगा और वह आपकी वेबसाइट दोबारा नहीं देखना चाहेगा।

कठिन कंटेंट का संग्रह
यह वेबसाइट डिजाइन का महत्वपूर्ण अंग है। अच्छा डिजाइन इंटरफेस यूजर को आकर्षित करता है पर यूजर को जरूरत की जानकारी को समझने के लिए कंटेंट को पूरा पढऩा पड़ता है। कुछ वेबसाइट विचित्र शैलियों और आकारों का उपयोग करती हैं, जिसे समझने में समस्या आती है। इसलिए यह जरूरी है कि आपकी वेबसाइट का कंटेंट सरल और सटीक हो।

सर्च इंजन में इंडेक्सिंग
यहां पर बात सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की नहीं की जा रही है। आमतौर पर उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट का नाम याद नहीं रख पाते हैं तो वे सर्च इंजन का उपयोग करते हैं, जिसमें आपके फर्म का नाम टाइप करते हैं और अगर आपकी वेबसाइट में प्रॉपर इंडेक्सिंग हो तो सर्च इंजन यूआरएल पर तुरंत आपकी वेबसाइट दिखा देता है। इससे वेबसाइट को फायदा होता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/how-to-start-a-new-website-tips-in-hindi-2546211/

बन गया दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर, कीमत है सिर्फ 7 रुपये


आज टेक्नोलॉजी के युग में कंप्यूटर की मदद से वो काम बहुत कम समय में आसानी से कर लिए जाते हैं, जिन्हें करना कभी बहुत ज्यादा मुश्किल होता था और समय भी बहुत ज्यादा लगता था। आज हम आपको एक ऐसे कंप्यूटर के बारे में बता रहे हैं, जिसकी कीमत एक पेन से भी कम है।

कमरे जितना था पहला कंप्यूटर
जब सबसे पहले कंप्यूटर बना था तो उसका आकार एक कमरे से भी ज्यादा बड़ा हुआ करता था। चार्ल्स बेबेज ने सर्वप्रथम 19वीं शताब्दी में कंप्यूटर का आविष्कार किया था और टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक नई क्रांति पैदा की थी।

समय के साथ होता गया बदलाव
धीरे-धीरे समय के साथ-साथ कंप्यूटर का आकार छोटा होता गया, क्योंकि पहले कंप्यूटर बड़ा हुआ करता था तो इसलिए वो अधिक जगह लेता था। अब कंपनियों ने ऐसे कंप्यूटर बना दिए हैं जो बहुत कम जगह घेरते हैं और एक छोटे से बैग में समा जाते हैं। लैपटॉप के रूप में कंप्यूटर को हाथों में रखा जा सकता है और कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है।

दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर
अब इसी बीच टेक्नीकल कंपनी आईबीएम ने दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर बनाया है, जो कि आकार में नमक के दाने के बराबर है और अगले 5 सालों में बिकना भी शुरू हो जाएगा।

कीमत है सिर्फ 7 रुपये
इस कंप्यूटर की सबसे बड़ी खासियत इसका आकार तो है ही इसी के साथ-साथ इसी कीमत इतनी ज्यादा कम है कि लोगों के सुनने के बाद बहुत ज्यादा हैरानी होगी। जी हां इस कंप्यूटर की कीमत सिर्फ 7 रुपये है। अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी कम कीमत में आखिर आता ही क्या है? पहले नहीं आता होगा, लेकिन अब सिर्फ 7 रुपये में कंप्यूटर आएगा।

इसलिए किया गया आविष्कार
आईबीएम ने दुनिया के सबसे छोटे कंप्यूटर को चोरी रोकने, छेड़छाड़ से दूर रखने और सुरक्षित रखने के लिए तैयार किया है। अब लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/worlds-smallest-computer-unveiled-by-ibm-2527175/

यहां है लैपटॉप, ब्लूटूथ स्पीकर और हेडफोन पर डिस्काउंट ऑफर


यदि आप बड़े डिस्काउंट के साथ लैपटॉप, ब्लूटूथ स्पीकर और हेडफोन जैसे प्रोडक्ट्स लेना चाहते हैं तो यही अच्छा मौका है। अभी फ्लिपकाट पर इस प्रोडक्ट्स को बड़े आॅफर्स के साथ बेचा जा रहा है। ऐसे में अभी आप इनमें से कोई भी प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो यही अच्छा मौका है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में जो आपके लिए काफी फायदे वाले साबित हो सकते हैं।


Acer Aspire 3 Celeron Dual Core लैपटॉप पर आॅफर
इस लैपटॉप को 12 फीसदी डिस्काउंट के साथ 13,990 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। इस 15.6 इंच के लैपटॉप पर भी 679 रुपये EMI का ऑप्शन है।

Acer Aspire 3 Celeron Dual Core लैपटॉप पर आॅफर
फ्लिपकार्ट पर इस लैपटॉप को 15 फीसदी डिस्काउंट के साथ 16,990 रुपये की कीमत में उपलब्ध कराया जा रहा है। 15.6 इंच का यह लैपटॉप में इंटेल सेलेरॉन ड्यूलकोर प्रोसेसर पर काम करता है। इस लैपटॉप को प्रतिमाह 824 रुपये EMI ऑप्शन में उपलब्ध कराया जा रहा है।

Mezire s10 023 3 W Portable Bluetooth Speaker पर आॅफर
इस पोर्टेब्ल ब्लूटूथ स्पीकर पर फ्लिपकार्ट पर 58 फीसदी तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। डिस्काउंट रेट में इस डिवाइस को 331 रुपये की कीमत खरीदा जा सकता है। इस स्पीकर में मेमोरी कार्ड स्लॉट और पावर आउटपुट 3W दिया गया है। इस डिवाइस पर 10 दिनों की रिप्लेसमेंट पॉलिसी के साथ कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन दिया जा रहा है।

Blaupunkt BT-01 BK 3 W Portable Bluetooth Speaker पर आॅफर
फ्लिपकार्ट पर इस पोर्टेब्ल ब्लूटूथ स्पीकर के लिए 64 फीसदी डिस्काउंट के साथ 899 रुपये में बेचा जा रहा है। इसमें भी मेमोरी कार्ड स्लॉट और पावर आउटपुट 3W दिया गया है। इस पर 10 दिनों की रिप्लेसमेंट पॉलिसी और कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन दिया जा रहा है।


JBL T250SI Headphone
इस हेडफोन को 72 फीसदी डिस्काउंट के साथ 699 रुपये में खरीद सकते हैं। ये हेडफान मोबाइल और टैबलेट के साथ कनेक्ट होते हैं। इसमें 3.5 mm हेडफोन जैक भी है। इसमें नॉइस कैंसेलेशन फीचर भी दिया गया है।

boAt Rugby 10 W Portable Bluetooth Speaker पर आॅफर
इस ब्लूटूथ स्पीकर को फ्लिपकार्ट पर 64 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1399 रुपये में उपलब्ध कराया गया है। यह स्पीकर भी 10W का पावर आउटपुट देता है।

boAt Rockerz 400 Bluetooth Headphone पर आॅफर
इस हेडफोन को 53 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,399 रुपये की कीमत में उतारा गया है। यह डिवाइस भी मोबाइल और टैबलेट के साथ कनेक्ट होते हैं।

Canon EOS 1300D DSLR Camera Body with Single Lens पर आॅफर
यह DSLR कैमरा सिंगल लेंस वाला है जिसको फ्लिपकार्ट पर 28 फीसदी डिस्काउंट के साथ 22,990 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कैमरे को 1,115 रुपये EMI का ऑप्शन में उपलब्ध कराया जा रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/flipkart-offers-discount-on-laptop-headphone-and-speakers-2525740/

कंप्यूटर का करते हैं अधिक इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, इन बॉडी पार्ट्स पर होता है बुरा असर


आज इस तकनीक के युग में सभी काम बहुत कम समय में आसानी से किए जा सकते हैं। जिन चीजों को करने के बारे में कभी सोचना भी संभव नहीं था, आज उन्हें कंप्यूटर की मदद से बहुत आसानी से किया जा सकता है। स्कूल, कॉलेज, सरकारी ऑफिस, निजी ऑफिस लगभग सभी जगहों पर कंप्यूटर द्वारा ही कार्य किए जाते हैं। आज के समय में अगर आप कंप्यूटर चलाना नहीं जानते हैं तो शायद आप तेजी से आगे बढ़ रही दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चल पाएंगे। आज के समय में कंप्यूटर सिर्फ शहरों में नहीं बल्कि गांवों में भी अधिक मात्रा में बढ़ते जा रहे हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अधिक कंप्यूटर के इस्तेमाल से फायदा कम नुकसान ज्यादा हो सकता है।

अधिक कंप्यूटर के इस्तेमाल से शरीर के इन अंगों को नुकसान पहुंचता है...

आंख

जब कंप्यूटर पर अधिक समय तक बैठकर काम किया जाता है तो नजरें सीधी कंप्यूटर की डिस्प्ले पर होती हैं। कंप्यूटर की डिस्प्ले से निकलने वाली तरंगे और रोशनी आंखों पर बुरा असर करती हैं। इसकी वजह से आंखों की देखने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लग जाती है।

सिर

जब कंप्यूटर को ज्यादा देर तक बैठकर इस्तेमाल किया जाता है तो शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं जो दिमाग तक पहुंचते हैं और सिर दर्द जैसी समस्या पैदा करते हैं। धीरे-धीरे ये समस्या बढ़ती जाती है और जिसकी वजह से डिप्रेशन होना और सोचने समझने की क्षमता पर भी असर होता है।

दिल

जो लोग ज्यादातर कंप्यूटर पर बैठकर काम करते हैं तो उनके फेफड़ों में खून के थक्के जमने शुरू भी हो जाते हैं, जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। बैठे रहने की वजह से दिल की बीमारियां उत्पन्न होती हैं।

गर्दन

बैठकर कंप्यूटर पर काम करने की वजह से गर्दन लंबे समय तक एक ही मुद्रा में रहती है, इसलिए उसमें खून जमने की संभावना बढ़ जाती है, जिसकी वजह से गर्दन के दर्द जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/computer-news/harmful-effects-of-the-computer-on-the-human-body-2524505/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com