Danik Bhaskar Bihar News #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Bihar News

https://www.bhaskar.com/rss-feed/3679/ 👁 103417

आतंकियों को पकड़वाकर रोजी-रोटी गंवाई, लेकिन जज्बा नहीं


गया. दो आतंकियों का पीछाकर पकड़ने वाले बहादुर अनुराग बासू की रोजी-रोटी का सहारा साइबर कैफे की दुकान भले बंद हो गई हो, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। अनुराग अब बच्चों में नया जोश और जज्बा भरने में लगे हैं। उन्हें मार्शल आर्ट सिखा रहे हैं। वर्ष 2017 में दो आतंकियों को पकड़वाने में गया पुलिस की मदद करने के बाद अनुराग को अपनी रोजी-रोटी का सहारा साइबर कैफे को बंद करना पड़ा था।

लोगों ने उनकी दुकान में सिर्फ इस वजह से आना बंद कर दिया कि आतंकी उनकी दुकान में आए थे। धीरे-धीरे दुकान में लोगों का आना बंद हो गया और पिछले साल अनुराग का वह सहारा भी छिन गया। दुकान बंद हो गई। अनुराग मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट हैं और अब अपनी इसी हुनर को वे बच्चों के बीच बांट रहे हैं।

मैं चाहता हूं कि मार्शल आर्ट से मुझमें जो कांफिडेंस पैदा हुआ वह बच्चों में भी हो। वक्त पड़ने पर वे भी देश के काम आ सकें। इसलिए अब मैं बच्चों को मार्शल आर्ट सीखा रहा हूं।

धंधा हुआ मंदा पर अनुराग ने नहीं हारी अपनी हिम्मत
13 सितंबर 2017 को अनुराग के साइबर कैफे में अहमदाबाद ब्लास्ट के दो आरोपी आए थे। अनुराग ने इन दोनों संदिग्धों की पहचान कर गया पुलिस की मदद से गिरफ्तार कराया था। तब अनुराग हीरो बनकर ऊभरे थे। उनकी जांबाजी के किस्से हर जगह कहे और सुनाए जा रहे थे। लेकिन धीरे-धीरे लोग उन्हें देखकर रास्ता बदलने लगे। उनका व्यापार मंदा हो होने लगा।

परिवार चलाना मुश्किल हो गया।

मुख्यमंत्री के हाथों मिला प्रशस्ति पत्र
आतंकियों को गिरफ्तार करवाने में मदद के लिए वर्ष 2018 में अनुराग को सीएम नीतीश कुमार के हाथों प्रशस्ति पत्र और 3500 रुपए का पुरस्कार भी मिला। यह राशि भी उन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष में दे दी। अनुराग ने बताया उनके बड़े भाई को वीरता के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दो लाख का पुरस्कार दिया था।

आठ साल की उम्र से ही सीख रहे थे कराटे
अनुराग बताते हैं कि वे आठ साल की उम्र से ही कराटे का प्रशिक्षण ले रहे थे। उनके पास ब्लैक बेल्ट थर्ड डिग्री का इंटरनेशनल सर्टिफिकेट है, जिसे वर्ल्ड कराटे ऑर्गेनाइजेशन जारी करता है। अनुराग गया के शहीद बैकुंठ शुक्ला पार्क में बच्चों को मार्शल आर्ट सिखाते हैं।

ऐसे पकड़वाया था आतंकियों को
अनुराग गया के राजेन्द्र आश्रम के पास साइबर कैफे चलाते थे। कैफे में ऐसा साफ्टवेयर इंस्टॉल है, जिसमें आधार, मोबाइल नंबर डालने पर ही वह लॉग इन होता है। तौसिफ और सन्ने मोबाइल नंबर ही बताया करते थे। अनुराग ने दिल्ली पुलिस का एक विज्ञापन देखा। उसमें छपी तस्वीरों में से एक चेहरा उस शख्स से मिलता-जुलता लगा जो कैफे में आया करता था। तौसिफ और सन्ने खान कैफे में आए। अनुराग ने दोनों को पकड़ा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गया के शहीद बैकुंठ शुक्ला पार्क में बच्चों को मार्शल आर्ट सिखाते अनुराग।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gaya/news/positive-story-of-anurag-losing-job-but-not-losse-spirit-01479817.html

कुष्ठ रोगियों के बच्चों को मिलेगी उच्च व तकनीकी शिक्षा, नर्सरी से इंजीनियरिंग तक की कर सकेंगे पढ़ाई


मुजफ्फरपुर. कुष्ठ रोगियों के बच्चे भी उच्च व तकनीकी शिक्षा पा सकेंगे। बड़े स्कूलों में कुष्ठ रोगी के बच्चे मानसिक रूप से अन्य बच्चों के साथ एडजस्ट नहीं कर पाते हैं। इससे उनकी पढ़ाई और क्षमता दब जाती है।

इसको लेकर नेपाल के राजघराने की बेटी व सुंदरपुर कुष्ठ आश्रम की प्रमुख कविता भट्टाराई ने बड़ी पहल की है। अब देश के 4 राज्यों बिहार, झारखंड, यूपी व पश्चिम बंगाल के कुष्ठ रोगियों के बच्चे गुणवत्तापूर्ण उच्च व तकनीकी शिक्षा मोतिहारी के रक्सौल में 20 एकड़ में बन रहे स्कूल में पा सकेंगे। अमेरिकी संस्था राइजिंग स्टार आउटर रिच इस स्कूल का संचालन करेगी। इसमें 5 हजार स्टूडेंट्स इंग्लिश मीडियम में नर्सरी से इंजीनियरिंग तक की मुफ्त पढ़ाई कर सकेंगे। उनके रहने-खाने समेत सभी प्रकार की व्यवस्था भी मुफ्त होगी।

चेन्नई की तरह ही देश का यह दूसरा अमेरिकी संस्थान होगा। इस स्तर का एक स्कूल अमेरिकी संस्था ने चेन्नई में खोला है, जो देश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपना स्थान रखता है। संस्था का एक शिष्टमंडल स्थल निरीक्षण करने 31 जनवरी को रक्सौल के सुंदरपुर स्थित कुष्ठ आश्रम (लिटिल फ्लावर) के लक्ष्मणवां में आएगा। संस्था की प्रेसिडेंट बेकी डॉग्लस ने बताया कि विद्यालय का 10 मंजिला भवन पूरी तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

स्कूल में इंग्लिश मीडियम से होगी पढ़ाई
संस्था की प्रेसिडेंट बेकी डॉग्लस ने बताया कि विद्यालय में उच्च व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अमेरिका से शिक्षक आएंगे। यह स्कूल पूरी तरह इंग्लिश मीडियम होगी। इसमें पढ़ने वाले बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन दी जाएगी। यहां भारत के चार राज्यों के कुष्ठ रोगियों के बच्चों के साथ नेपाल के भी छात्रों का नामांकन लिया जाएगा। इस स्कूल में कुष्ठ रोगियों के बच्चे नर्सरी से लेकर इंजीनियरिंग तक की तालीम हासिल करेंगे।

बिहार के 73 कुष्ठ कॉलोनियों के बच्चे लेंगे शिक्षा
बिहार के 73 कुष्ठ कॉलोनियों में रहने वाले परिवारों के बच्चे इस स्कूल में शिक्षा ले सकेंगे। यहां नर्सरी से इंजीनियरिंग तक की पढ़ाई एक ही छत के नीचे होगी। विद्यालय में एक साथ पांच हजार बच्चों के रहने, खाने व पढ़ाई की पूरी व्यवस्था होगी।

डेढ़ साल की पहल के बाद अमेरिकी संस्था रक्सौल में स्कूल खोलने को तैयार हुई है। बिहार में सबसे बड़ी समस्या गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की है। इस स्कूल के खुलने से निचले तबके के परिवारों व कुष्ठ रोग से पीड़ित परिवार के बच्चों को उच्च व तकनीकी शिक्षा मिल सकेगी। -कविता भट्टाराई, नेपाल राजघराने की बेटी व सुंदरपुर कुष्ठ आश्रम की प्रमुख



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मोतिहारी के रक्सौल स्थित सुंदरपुर कुष्ठ आश्रम।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/muzaffarpur/news/children-of-leprosy-patients-will-be-able-to-get-higher-education-muzaffarpur-news-01479809.html

कभी तबले की थाप पर खनका करते थे घुंघरू, आज घर-घर से अफसर


भागलपुर. भागलपुर जिले के पीरपैंती की प्यालापुर पंचायत का विशाल गांव अब अपनी बदनाम कहानी भूल चुका है। बात आज से करीब तीन दशक पहले की है। उस वक्त गांव अय्याशी का अड्‌डा था। हर घर से घुंघरुओं और तबले की थाप की आवाज आती थी। रसिक मिजाजी दूर-दराज से अपना मन बहलाने यहां आते थे। यही गांव का मुख्य व्यवसाय था। गांव रेड लाइट एरिया के रूप में बदनाम हो चुका था। समय बीतने के साथ ही लोगों ने इसका विरोध शुरू किया।

युवाओं ने शिक्षा का दामन थामा तो बदनामी का दाग भी मिटने लगा। पढ़नेवालों की संख्या बढ़ती गई। 1960 में अर्जुन मंडल गांव के पहले ग्रेजुएट बने। उन्होंने लोगों को शिक्षित करने का बीड़ा उठाया। और फिर देखते ही देखते हर घर से अफसर बनने लगे।

बदलाव की बयार
अभी गांव से 2 यूपीएससी, 9 बीपीएससी, 2 इंजीनियर, 2 डॉक्टर, 6 दारोगा, 2 रेलवे अधिकारी, एक बैंक अधिकारी, 10 शिक्षक, 50 सिपाही व अन्य विभागों में तीन सरकारी कर्मचारी हैं।

आदिवासी समाज के चंदा किस्कू चांद बने डीएसपी
1970 में आदिवासी समाज के पहले व्यक्ति चंदा किस्कू चांद को बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता मिली, वह डीएसपी बने तो गांव की खुशी का ठिकाना न रहा। वह रांची से एसएसपी के पद से रिटायर हुए। उन्होंने गांव के युवाओं को जागरूक कर शिक्षा ग्रहण कर नौकरी के लिए प्रेरित किया। इसके बाद दूसरे व्यक्ति बिहारी लाल मंडल कस्टम कमिश्नर बने। वह 2012 में रिटायर हुए।

नट और आदिवासियों की आबादी ज्यादा
हिंदू नट (अनुसूचित) जाति बहुल इस गांव में करीब 800 की आबादी नट की है और 400 की आबादी आदिवासी समाज के लोगों की है। आजइस गांव में कुल 125 घरों में कुछ घर छोड़ सभी घर में युवा-युवती ग्रेजुएट हैं। दस की संख्या में गांव के युवा पीजी डिग्रीधारी हैं।

बाबूलाल मरांडी की बेटी है इसी गांव की बहू
1960 में लोग सिरकी (टेंट) बनाकर रहते थे। किसान राजेंद्र मंडल ने पहला पक्का का घर बनाया। इसके बाद 1994 से लोगों में बदलाव आया। आज हर घर आलीशान आशियाना है। झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी ने गांव के पहले बिहार लोक सेवा अधिकारी चंदा किस्कू के पुत्र से अपनी पुत्री का विवाह किया था।

शिक्षक राजकपूर ने पढ़ाने का उठाया बीड़ा
1986 में राजकपूर मंडल उच्च विद्यालय के अंग्रेजी के शिक्षक बने। युवाओं को पढ़ाना शुरू किया। परिणाम आने लगे। 1994 में गांव के अभय मंडल कमिश्नर बने, वह हैदराबाद में कार्यरत हैं। रणधीर मंडल अभियंता बने, जो असम में हैं। पवन मंडल डीएसपी बने जो गिरिडीह में हैं। सुदर्शन मंडल एसपी बने जो झारखंड के स्पेशल ब्रांच में हैं। चंद्रकांत मंडल कहलगांव स्टेशन मास्टर के पद पर रहे। दीनानाथ मंडल,नागेंद्र मंडल संजय मंडल ने 1994 में दारोगा के पद पर कार्यरत हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
positive story of a village of bhagalpur

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/bhagalpur/news/positive-story-of-a-village-of-bhagalpur-01479803.html

माधवी की 1988 में मैट्रिक के बाद छूट गई पढ़ाई, 22 साल बाद पढ़ना शुरू किया तो कॉलेज टॉपर बनीं, इस साल नेट पास किया


ओंकार कश्यप, नवादा .1988 में मैट्रिक के बाद पढ़ाई छूट गई थी। 22 साल बाद फिर पढ़ना शुरू किया तो इंटर में काॅलेज में टाॅप कर गई। हाल ही में आए नेट के रिजल्ट में 47 साल की मां अपने से 26 साल छोटी बेटी से ज्यादा नंबर ले आकर उसे पछाड़ दिया।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

यह कहानी है नवादा के हिसुआ के तेली टोला निवासी नरेश प्रसाद की 47 वर्षीय पत्नी माधवी की। माधवी उन घरेलू महिलाओं के लिए मिसाल बन गई है, जो घर-गृहस्थी के कारण पढ़ाई छोड़ देती हैं। माधवी कभी बेटे-बेटी की क्लासमेट, कभी बैचमेट और कभी कॉम्पीटिटर बनकर उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं।

माधुरी के पति नरेश प्रसाद हिसुआ बाजार में कबाड़ी की दुकान चलाते हैं। माधवी के बेटे शिवाजी और बेटी उमा भारती ने भी नेट में सफलता हासिल कर ली है। बेटे और बेटियों ने तो दो-दो बार नेट क्वालिफाई किया है।

बीएचयू से एमए करने के बाद अब पीएचडी करेंगी :माधवी ने मैट्रिक की परीक्षा 1988 में ही पास कर ली थी, लेकिन कुछ ही दिनों बाद उनकी शादी हो गई, जिससे आगे पढ़ाई नहीं बढ़ सकी। घर की माली हालत ठीक न होने से बाल-बच्चे ही को ही पढ़ाना मुश्किल हो रहा था, लेकिन पढ़ाई की भूख नहीं मिटी।

लिहाजा, 2010 में माधवी की भेंट टीएस काॅलेज में हिन्दी के प्राध्यापक डाॅ. मनुजी राॅय से हुई। डाॅ. राय ने उन्हें फिर से पढ़ाई शुरू करने के लिए प्रेरित किया। माधवी ने दाखिला लिया। 2012 में इंटर का परिणाम आया तो वह काॅलेज की टाॅपर बनीं। इसके बाद उन्होंने इसी काॅलेज से स्नातक किया।

फिर बीएचयू से हिंदी से एमए की पढ़ाई पूरी की। इस साल नेट भी पास कर ली। नेट में उन्हें बेटी उमा भारती से ज्यादा अंक मिले हैं। अब माधुरी पीएचडी के लिए प्रयास कर रही हैं। उमा भी अभी बीएचयू से एमए कर रही है, पर नेट निकाल चुकी है।

माधवी को जाॅब से ज्यादा नाॅलेज की भूख :माधवी की उम्र अब साधारण नौकरियों को पार कर चुकी है। लेक्चरर के लिए ही बची है। माधवी कहती हैं कि नौकरी मिलेगी, यह उनके चिंता का विषय नहीं है। कोशिश है कि पढ़ाई पूरी कर लूं। माधवी के पुत्र शिवाजी बताते हैं कि मां को एमए में दाखिले के लिए बीएचयू के इंट्रेंस में जनरल में 13वां तथा महिला वर्ग में 8वां स्थान प्राप्त हुआ था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Madhavi left studies after matriculation , 22 years later, college top

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gaya/news/madhavi-left-studies-after-matriculation-22-years-later-college-top-01479739.html

बिहार में बाघों की संख्या 40 हुई, वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में नौ साल में पांच गुनी बढ़ोतरी


पटना .बेतिया स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या तेजी से बढ़कर 40 पहुंच गई है। 990 वर्ग किमी में फैले प्रदेश के इकलौते टाइगर रिजर्व में नौ साल में बाघों की संख्या 5 गुनी हो गई है। 2010 के सर्वे में 8 बाघ मिले थे। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान द्वारा हर चार साल पर देश के टाइगर रिजर्व का सर्वे किया जाता है।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

2018 में फरवरी व मार्च में यह सर्वे हुआ था। वाल्मीकि रिजर्व में बाघों को गिनने के लिए 300 कैमरे लगाए थे। इसके फुटेज देहरादून भेजे गए हैं। इस आधार पर बाघों की संख्या 40 होने की संभावना है। हालांकि अभी आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया गया है। फरवरी में केंद्र सरकार पूरे देश में बाधों की संख्या को लेकर रिपोर्ट जारी कर सकती है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक डा. डीके शुक्ला ने बताया कि संख्या 35 पार तो निश्चित होगी।

वर्ष कुल बाघ
2000-01 30
2005-06 18
2010-11 08
2013-14 28
2018-19 40*



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bihar has 40 tigers

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/patna/news/bihar-has-40-tigers-01479737.html

बजट सत्र के बाद एनडीए में सीटों का बंटवारा, बिजेंद्र-ललन-वशिष्ठ चुनेंगे जदयू के प्रत्याशी


पटना .जदयू ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने की जिम्मेवारी उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के साथ प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह को सौंपी है।

संसद के बजद सत्र के बाद बिहार में सीटों का बंटवारा हो जाएगा और फिर इसी क्रम में उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। रविवार को पार्टी की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पार्टी में लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी तय करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया।

फरवरी में पटना में होगी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक :बैठक के बाद प्रधान महासचिव के. सी. त्यागी ने बताया कि पार्टी राम मंदिर समेत अन्य विवादास्पद मुद्दों पर अपने पुराने स्टैंड पर कायम रहेगी। पार्टी नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करेगी।

पार्टी असम गण परिषद की रैली में भाग लेगी। इसमें पार्टी का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर और त्यागी करेंगे। जदयू ने विधेयक पर कांग्रेस से अपना रुख स्पष्ट करने की मांग की है। पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक फरवरी के अंत में पटना में करने का निर्णय भी लिया गया। इसमें पूरे देश भर के पार्टी पदाधिकारी व प्रतिनिधि शामिल होंगे। पार्टी लक्षद्वीप में लोकसभा का चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा अन्य राज्यों में चुनाव लड़ने का फैसला राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में ही की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Seat sharing in NDA after budget session

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/patna/news/seat-sharing-in-nda-after-budget-session-01479735.html

गया के इस गांव के घर-घर में बनती थी देसी शराब, न कहीं स्कूल न पढ़ाई, तीन बच्चों ने बदलाव की ठानी


जितेंद्र कुमार, पटना . राजधानी पटना से 153 किमी और गया शहर से 50 किलोमीटर दूर है बाराचट्टी का मंझौलिया गांव। इससे सटे तीन और गांव हैं। इन गांवों को इलाका इनके नाम से नहीं, दारू बेचवा गांव के नाम से पुकारता था। यहां घर-घर देसी दारू चुलाई जाती थी।

गांव में आए दिन झगड़ा-झंझट होता रहता था। कोई अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजता था। गांव के तीन बच्चों अनीस, दिलीप और सुमित्रा ने कलाली के बदले कलम थामी। स्कूल जाने लगे तो लोग ताने मारने लगे। कहने लगे ई सब दारू बेचवा गांव का रहने वाला है। बात किशारों के दिल पर लगी।

उन्होंने गांव के बड़ों को अपनी पीड़ा सुनाई। कानूनी बातें बताईं। उनकी बातें सुन-सुनकर बड़े शरमाने लगे। असर यह हुआ कि मंझौलिया ही नहीं आसपास के तीन गांवों ने दारू चुलाई का धंधा बंद कर दिया। एक झटके में सबकुछ बदल गया। अब न यहां शराब बनती है, न कोई शराब पीने गांव की ओर आता है। अब सभी घरों के बच्चे पढ़ने जाते है। गांव में कोई स्कूल नहीं है। इसके बावजूद बच्चे पढ़ रहे हैं। इन्हें कोई और नहीं दिलीप, अनीस और सुमित्रा ही पढ़ाते हैं।

बाराचट्टी के मंझौलिया गांव के अनीस, दिलीप और सुमित्रा ने कलाली के बदले बच्चों के हाथों में कलम थमाई

बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते हैं : तीनों खुद पढ़ते भी हैं। दिलीप ग्रेजुएट है, अनीस आईए का छात्र है तो सुमित्रा बीए प्रथम वर्ष की छात्रा है। तीनों सुबह 6 बजे से 9 बजे तक बच्चों को पढ़ाते हैं। फिर 10 बजे कॉलेज के लिए रवाना होते हैं। कॉलेज से लौटने के बाद दूसरे गांव के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते हैं। जो जितनी फीस दे दे उतने में ही खुश।

गांव वालों की अपील- एक स्कूल बनवा दे सरकार :गांव के सरजू साव, कुलेश्वर दास कहते है, शराब बेचते थे तो कमाई तो होती थी पर बचती नहीं थी। सरकार से अपील है कि गांव में स्कूल बनवा दे ताकि दूसरे गांव के बच्चों की तरह हमारे गांव के बच्चों को भी अच्छी शिक्षा मिल सके।

चार गांव में पढ़ने वाली इकलौती लड़की सुमित्रा :सुमित्रा चार गांव की इकलौती लड़की है, जो इतने दूर कॉलेज पढ़ने जाती है। सुमित्रा कहती है, पहले मेरा गांव दारू बेचवा के नाम से जाना जाता था। जब से शराब बिकनी बंद हुइ, लोगों का नजरिया धीरे-धीरे बदल रहा है। गांव के बच्चों में भी पढ़ने की ललक पैदा हुई है। गांव से स्कूल दूर है। छोटे बच्चे जाते नहीं। सो, हमलोगों ने ही उन्हें पढ़ाना शुरू किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
village every house was made of liquor, 3 children changed luck

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gaya/news/village-every-house-was-made-of-liquor-3-children-changed-luck-01479734.html

लास वेगास | फिलिपींस के बॉक्सर मेनी पेकियाओ ने डब्ल्यूबीए


लास वेगास | फिलिपींस के बॉक्सर मेनी पेकियाओ ने डब्ल्यूबीए वर्ल्ड वेल्टरवेट का टाइटल अपने पास बरकरार रखा है। 40 साल के पेकियाअो ने अमेरिका के 29 वर्षीय एड्रियन ब्रोनर को 117-111, 116-112, 116-112 से हराया। पेकियाओ की यह करिअर के 70वें मैच में 61वीं जीत है। मुकाबले में पेकियाओ ने ब्रोनर पर 112 पंच लगाए जबकि ब्रोनर केवल 50 बार ऐसा कर सके। अमेरिका में दो बाद साल किसी फाइट में उतरे पेकियाओ ने कहा कि वे एक बार फिर से मेवेदर से फाइट करने के लिए तैयार हैं। 2015 में हुए मुकाबले में मेवेदर ने पेकियाओ को हराया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/bihar-sharif/news/las-vegas-boxer-money-pequeo-of-the-philippines-ww-053600-3712345.html

शॉर्ट सर्किट से लगी आग, एक घर राख, लाखों की हुई क्षति


वारिसनगर| वारसिनगर प्रखंड क्षेत्र के लभट्टा गांव में शनिवार की रात एक घर में शॉर्ट सर्किट से लगी आग से पूरा घर जलकर राख हो गया। जानकारी के अनुसार गांव के स्व.रघुनंदन लाल की प|ी लीला देवी के घर में करीब आठ बजे रात्रि में अचानक आग लग गई। वहीं जबतक लोग कुछ समझ पाते आग के चपेट में घर का सारा सामान जलकर राख हो गया। इस घटना में करीब एक लाख रुपए नकद सहित अन्य सामान जल गया। सीओ भुवनेश्वर झा ने बताया कि पीड़ित परिवार को सरकार की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि 9800 सौ रुपए व पॉलीथिन दिया जा रहा है । पीड़ित परिवार के कामेंद्र कुमार कमल ने बताया कि नया घर का निर्माण करने के लिए आठ धुर जमीन चार लाख रुपए में बेचा था। इसमें तीन लाख का सामन की खरीददारी कर चुके थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/short-circuit-fire-a-house-ash-loss-of-millions-053555-3713571.html

अधिकारों को सुनिश्चित करने का दिया प्रशिक्षण


भास्कर न्यूज़ |शाहपुर पटोरी

स्थानीय अनुमंडलीय अस्पताल के सभागार में रविवार को जिले के विभिन्न प्रखंडों के आशा कार्यकर्ताओं का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दूसरे दिन भी जारी रहा। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक दीपा ज्योति ने आशा कार्यकर्ताओं को मानवीय स्वास्थ्य अधिकारों को सुनिश्चित करने मे आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका आदि पर विस्तार से जानकारी दी गई। वहीं धर्मेंद्र कुमार ने स्वास्थ्य देखभाल एवं सेवा की गुणवत्ता पर जानकारी दी। जबकि चंद्रमणि तिवारी ने समुदाय में कार्य करने के तरीके के बारे मे जानकारी दिया। प्रशिक्षण में पटोरी, जितवारपूर एवं वारिसनगर प्रखंड के 30 आशा ने भाग लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/training-to-ensure-rights-053550-3713609.html

भूमिहीनों के बीच सीलिंग का जमीन बांटने के विरोध में किसानों ने किया विरोध-प्रदर्शन


भीमनगर स्थित लालपुर मध्य विद्यालय परिसर में लालपुर एवं बैजनाथपुर मौजा के किसानों ने रविवार को बैठक कर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस बैठक की अध्यक्षता मो आलम अंसारी ने की। वहीं क्षेत्र के रैयत प्रभावित और कृषि से संबंधित दर्जनों किसान बैठक में शामिल हुए। बैठक को संबोधित करते हुए मो आलम अंसारी ने कहा कि बसंतपुर प्रखंड क्षेत्र में महेंद्र मिश्र ने फर्जी कागजात तैयार कर फर्जी तरीके से रैयती की जमीन को सीलिंग में दे दिया है। जिसकी मालगुजारी दखल और कब्जा बीते 85 वर्षों से स्थानीय किसानों का लगातार चल रहा है। सरकार के इस फैसले से 20 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित होगी। बैठक में स्थानीय रामदेव यादव, वीरेंद्र सहनोगिया, दर्पी मेहता, कृष्ण मुरारी, बिंदेश्वरी मेहता आदि रहे।

सरकार के इस फैसले से 20 हजार से अधिक की आबादी होगी प्रभावित

विरोध प्रदर्शन करते किसान।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Virpur News - farmers protest against distributing land of sealing between landless people

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/farmers-protest-against-distributing-land-of-sealing-between-landless-people-053545-3713009.html

घर में लगी आग, दमकल पहुंच आग पर किया काबू


वीरपुर | बसन्तपुर प्रखंड के विशनपुर शिवराम पंचायत के वार्ड नंबर 06 स्थित हरेराम मंडल के घर मे अचानक आग लग गयी। आग के कारणों का पता नही चल सका कि आग कैसे लगी लेकिन वीरपुर और बलुआ थाना की अग्निशामक की गाड़ी समय से पहुंचने के कारण आग पर काबू पाया जा सका। स्थानीय लोगो ने बताया कि रविवार की दोपहर करीब 3:35 बजे बलुआ पेट्रोल पंप से सटे पश्चिम विशनपुर शिवराम पंचायत के वार्ड नंबर 06 में हरेराम मंडल के घर और पुआल के टाल में अचानक आग लग गयी। आसपास के लोगो ने शोर मचाना शुरू किया। दमकल मौके पर पहुंची और आग बुझाने का प्रयास किया जाने लगा और आग बुझाया लिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/fire-at-home-fire-brigade-on-fire-053540-3713006.html

आठ लाख की राशि से बनेगा प्रखंड का पहला आरटीपीएस भवन : पवन


बसंतपुर प्रखंड के कुसहर पंचायत के वार्ड 11 में प्रखंड के पहला आरटीपीएस कार्यालय की शिलान्यास मुखिया बीबी नूरी बेगम, पूर्व मुखिया केशर अली, सहायक अभियंता बबन पांडेय व कनीय अभियंता पवन कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

पवन कुमार ने बताया 7 लाख 73 हजार की राशि से निर्माण हो रहे पंचायत के इस आरटीपीएस भवन का निर्माण पूरा हो जाने के बाद यहां के लोगो को 25 किलोमीटर दूर प्रखंड मुख्यालय विभिन्न कार्यों को लेकर नहीं जाना पड़ेगा। मौके पर उपस्थित मुखिया बीबी नूरी बेगम ने बताया कि इस पूरे भवन में दो कमरा और एक बरामदा है। वही महिलाओं की सुविधा के मद्देनजर भवन के भीतर एक अदद शौचालय का निर्माण के साथ साथ शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था रहेगी। तीन माह में काम पूरा हो जाएगा। तब पंचायत के लोगो को अनायास प्रखंड मुख्यालय का 50 किलोमीटर का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। मौके पर रोशन जहां, हैदर अली, सदरे आलम, मति बेगम, वार्ड सदस्य किशन मुखिया, बुचनी खातून, महेश कुमार, सविता देवी, जमीन खान, मो तौसिफ, अनंत पासवान, मनीतुल्लाह आदि उपस्थित थे।

कुसहर में आरटीपीएस भवन का शिलान्यास करतीं मुखिया व अन्य।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Virpur News - the first rtps building of the block will be made by the amount of eight lakhs pawan

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/the-first-rtps-building-of-the-block-will-be-made-by-the-amount-of-eight-lakhs-pawan-053535-3713032.html

संकुल स्तरीय बैठक में स्कूल के विकास पर हुई गहन चर्चा


वीरपुर अनुमंडल मुख्यालय स्थित ललित नारायण सरस्वती शिशु मंदिर में जिले के सभी शिशु मंदिर की बैठक कोसी विभाग के निरीक्षक फणीन्द्रनाथ झा की अध्यक्षता में रविवार को संपन्न हुई। जिसमें कोसी विभाग निरीक्षक श्रीझा ने प्राचार्य को विद्यालय के विकास को लेकर मार्गदर्शन दिया। बैठक में आगामी सत्र 2019-20 की योजना पर चर्चा की। इसके अंतर्गत शिक्षा की गुणवत्ता, बच्चों की सुविधा, आचार्य कार्यशाला, संस्कार केंद्र और सामाजिक सरोकार पर विशेष ध्यान देने की विस्तार से योजनाएं बनी। मौके पर संकुल के प्रधानाचार्य सुधीर कुमार झा, राजेश कुमार वर्मा, प्रमोद कुमार मिश्र, दुलेन्द्र कुमार मंडल एवं सुरेश प्रसाद उपस्थित रहे।

बैठक करते कोसी विभाग निरीक्षक व अन्य।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Virpur News - deep discussion on the development of the school at the package level meeting

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/deep-discussion-on-the-development-of-the-school-at-the-package-level-meeting-053530-3713048.html

दलित महादलित को भूमि नहीं मिलने पर आम चुनाव का बहिष्कार: श्रीकोसी


शनिवार को सीमा क्षेत्र वीरपुर स्थित कोसी क्लब मैदान में जवान किसान मोर्चा के बैनर तले आम सभा हुई। जिसकी अध्यक्षता पार्टी की नगर अध्यक्ष कौशल्या देवी ने की। मौके पर जवान किसान मोर्चा के दलित-महादलित प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कमल कुमार कोसी भी मौजूद थे। प्रदेश अध्यक्ष श्रीकोसी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हमें एकजुट होकर अपनी एकता का परिचय देना होगा। सरकार एक तरफ दलित-महादलित के लिए दर्जनों योजनाएं चलाकर सरकारी राशि पानी की तरह बहा रही है। वही इन योजनाओं का 50 प्रतिशत लाभ भी दलित-महादलित परिवारों को नहीं मिल पा रहा है। इस बात का जीता-जागता उदाहरण नगर पंचायत वीरपुर का वार्ड 5 है। जहां बड़ी संख्या में दलित-महादलित परिवार आज भी भूमिहीन है। उन्होने दलित-महादलितों से आह्वान करते हुए कहा कि 27 जनवरी को पार्टी की प्रखंड स्तरीय बैठक होनी है। जिसमें पार्टी के सभी अधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। मौके पर भल्ली देवी, सुदमियां देवी, कोशिला देवी, सोमनी देवी, दुर्गी देवी, पानो देवी, सुनीता देवी, रीता देवी, रंभा देवी, सुषमा देवी, रंजू देवी, आशा देवी, अकाली देवी, आनंदी सादा, श्याम देव सादा सहित अन्य उपस्थित थे।

बीईओ को पाग पहनाते प्रतिभागी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Virpur News - dalit mahadalit boycotts common election after getting land srikoshi

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/dalit-mahadalit-boycotts-common-election-after-getting-land-srikoshi-053525-3713042.html

मधुमक्खी पालन करने से आय में होगी वृद्धि : रतन


विद्यापतिनगर | प्रखंड के गढ़ सिसई पंचायत में रविवार को खादी ग्रामोद्योग आयोग के तत्वावधान में मेजर हनी मिशन अंतर्गत प्रशिक्षण सह बॉक्स वितरण समारोह का आयोजन कारी सिंह उच्च विद्यालय के प्रांगण में किया गया। मधुमक्खी पालन उद्योग कार्यक्रम में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के 25 किसानों के बीच 250 बॉक्स व किट का वितरण मुख्य अतिथि मुखिया रतन कुमार ने किया। कार्यक्रम के दौरान मुखिया रतन कुमार ने किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि खेती के साथ-साथ मधुमक्खी पालन से फसलों का उत्पादन बढ़ेगा। वहीं उद्योग धंधे व आय में वृद्धि होगी। कार्यक्रम में प्रारंभिक मधुमक्खी पालन से लेकर मधु निष्कासन की विभिन्न विधाओं की जानकारी दी गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/beekeeping-will-increase-in-earnings-ratan-053520-3713606.html

शादी के लिए लड़की देख कर लौट रहे स्कूटी सवार को पिकअप वैन ने ठोकर मारी, दोनों भाई की मौत


क्राइम रिपोर्टर| हाजीपुर/भगवानपुर।

हाजीपुर-मुजफ्फरपुर एनएच 22 फोर लेन पर सराय थाना क्षेत्र के मटियाराटोक के नजदीक तेज रफ्तार पिकअप वैन की ठोकर से ट्रिपल लोड स्कूटी सवार दो लोगों की मौत हो गई। तीसरा सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंचीं पुलिस जीप से सभी को सदर अस्पताल लाया गया। जिंदा होने की उम्मीद में घायल के साथ उन दोनों भाईयों को भी इलाज के लिए हाजीपुर सदर अस्पताल लाया गया था। चेकअप के बाद डॉक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। मृतक व घायल मुजफ्फरपुर सदर के सरेनपुर गांव के रहने वाले हैं। मृतक 45 वर्षीय सुरेश मल्लिक व 40 वर्षीय अशोक मल्लिक आपस में सगे भाई हैं। घायल दिलीप मल्लिक वैशाली के चिंतामणपुर गांव का रहने वाला है। दिलीप मृतक का संबंधी है। एक्सीडेंट के बाद घटनास्थल पर भीड़ के कारण करीब आधा घंटा तक एनएच 22 जाम रहा। पुलिस मौके पर पहुंच कर शव के साथ घायल को अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद जाम खत्म हुआ।

घायल दिलीप मल्लिक

ठोकर इतनी जबरदस्त थी कि तीनों 50 फीट दूर जा गिरे

रविवार दो बजे वे तीनों एनएच पर सराय के मटियारा से होकर गुजर रहे थे। घायल दिलीप ने बताया है कि व्यू मिरर में उसने देखा कि पीछे दो पिकअप गाड़ी एकदूसरे को ओवरटेक करने की कोशिश कर रहे हैं। उन दोनों गाड़ी की तेजी देखकर वह किनारे हो गया। ओवरटेक करने की कोशिश कर रही एक पिकअप के चकमा देने के कारण बचने के प्रयास में दूसरा पिकअप बाईं ओर हो गया और उसने पीछे से स्कूटी में जबरदस्त ठोकर मार दी। वे तीनों करीब 50 फीट आगे जाकर गिरे। स्कूटी पिकअप के आगे फंसी दूर तक रगड़ती चली गई।

पिकअप वैन को लोगों ने पकड़ा

दुर्घटना के बाद मौके पर अफरातफरी मच गई थी। स्थानीय लोगों की भीड़ ने गाड़ी व उसके चालक को पकड़ लिया। बाद में मौके पर पहुंचीं पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया। ठोकर मारने वाला पिकअप वैन नंबर बीआर 31डी- 7380 के साथ गिरफ्तार चालक संजीव कुमार ,स्कूल रोड सराय का रहने वाला बताया गया है। जबकि गाड़ी भी सराय थाना क्षेत्र का ही बताई जा रही है। स्थानीय लोगों ने दिलीप के जेब से मिले मोबाइल से घर वालों को हादसे की जानकारी दी। मृतक के परिजन रोते-बिलखते सदर अस्पताल पहुंचे थे। मृतक सुरेश मल्लिक को दो पुत्र राजेश मल्लिक व कारण मल्लिक व एक पुत्री शोभा देवी है। जबकि अशोक मल्लिक को भी दो पुत्र सुबोध मल्लिक, बिक्रम मल्लिक व एक पुत्री लक्ष्मी कुमारी है।

पिकअप वैन के साथ चालक गिरफ्तार

सराय थानाध्यक्ष रमण कुमार ने बताया की दुर्घटना में स्कूटी पर तीन लोग सवार थे। उनमें दो लोगों की मौत हो गई जबकि तीसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को इलाज के लिए सदर अस्पताल से पटना रेफर किया गया है। ठोकर मारने वाला पिकअप वैन के साथ चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

लकड़ी देखने की रस्म पूरी कर लौट रहे थे सरेनपुर

अशोक मल्लिक के पुत्र सुबोध मल्लिक की शादी के लिए हाजीपुर में रिश्ता तय हुआ था। अशोक भाई सुरेश मल्लिक व संबंधी दिलीप को साथ लेकर रविवार को लड़की देखने हाजीपुर आया था। वे तीनों स्कूटी से लड़की देखने आए थे। दिलीप स्कूटी पर बैठा कर उन दोनों को हाजीपुर लाया था। बताया गया कि हाजीपुर नगर थाना क्षेत्र के अनवरपुर में बसे मल्लिक परिवार में उन लोगों ने लड़की देखी थी। लड़की देखने का रस्म कर तीनों सरेनपुर के लिए लौट रहे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vaishali News - the scooter who returned after seeing the girl for marriage stumbled by the pickup van the death of both the brothers

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/the-scooter-who-returned-after-seeing-the-girl-for-marriage-stumbled-by-the-pickup-van-the-death-of-both-the-brothers-053515-3712319.html

लाेस की तैयारी के लिए आप ने की बैठक


हाजीपुर|शहर के गांधी आश्रम परिसर में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए बैठक की। अध्यक्षता पार्टी जिला उपाध्यक्ष रीत लाल राय ने की। इसमें हाजीपुर, वैशाली व उजियारपुर लोकसभा में जिला के कार्यकर्ताओं की भूमिका पर गहन मंथन किया गया। जिसमें कार्यकर्ताओं ने तीन सीटों पर मजबूत प्रत्याशी देने की मांग प्रदेश एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष से की गई। साथ ही जिले में प्रतिदिन घट रही आपराधिक घटनाओं पर चिंता व्यक्त किया एवं जिला प्रशासन की लचर कार्यप्रणाली का विरोध कर व्यवस्था दुरूस्त करने की मांग की गई। वहीं पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ताओं को जिले के हर प्रखंड व पंचायत कमेटी को मजबूती करने की बात कही।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/meeting-you-for-the-preparation-of-the-lace-053510-3712328.html

जन आकांक्षा रैली की तैयारी के लिए कांग्रेस कमेटी ने की बैठक


हाजीपुर के पानापुर लंगा पंचायत में जिला कांग्रेस कमिटी ने आगामी जन आकांक्षा रैली की तैयारी को लेकर बैठक की। अध्यक्षता कमिटी के जिला सचिव मनोज कुमार गुप्ता ने बताया कि 3 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में जन आकांक्षा रैली के तैयारी की समीक्षा करने व कार्यक्रम का निमंत्रण देने 28 जनवरी को पानापुर लंगा पंचायत में बिहार कमिटी प्रभारी शक्ति सिंह गोयल एवं चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ.अखिलेश प्रसाद सिंह एवं वैशाली जिला प्रभारी कोडा विधायक पूनम पासवान सहित अन्य नेता भाग लेंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि रैली में अधिक से अधिक भीड़ जुटाने के लिए पंचायत स्तर पर जनसंपर्क अभियान चलाकर लोगों को आवह्नन किया जाए। बैठक में बिनोद कुमार साह, सुनिल कुमार राय, मो. रौशन अली, कुमार गौतम, आशुतोष रंजन, विपिन कुमार, बलेश्वर राम, राजकिशोर पासवान, रामनरेश पासवान, नवल कुमार शर्मा, राजदेव साह, मो.मोजिब, राकेश कुमार, मिथुन कुमार सिंह, शंकर राय, मदन राय सहित अन्य लोग शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/congress-committee-meeting-to-prepare-for-jan-aakankhana-rally-053505-3712327.html

मानवाधिकार संगठन का दायित्व व कर्तव्यों पर चर्चा


दिग्घी खुर्द में मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित परिचर्चा।

सिटी रिपोर्टर|हाजीपुर

मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान वैशाली जिला शाखा के तत्वावधान में सागर फोर्ड एकेडमी, दिग्घी खुर्द हाजीपुर में संगठन का दायित्व एवं कर्तव्यों पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजीव रंजन चौधरी ने की जबकि संचालन उमेश कुमार निराला ने किया। इस परिचर्चा में जिला के सभी प्रखंडों से आए मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के साथ जिला के संस्था पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। परिचर्चा को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष ने कहा कि हमारा दायित्व मानव हितों की रक्षा करना हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से प्रखंड स्तर के समस्याओं का समाधान करने का आह्वान किया। साथ ही वैसी समस्याओं का निष्पादन जिला स्तर पर किया जाएगा जो प्रखंड स्तर पर निष्पादित नहीं हो पाता हैं। इसके लिए सभी प्रखंड अध्यक्ष प्रखंड स्तर पर बैठक आयोजित कर मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को आवश्यक दिशा निर्देश दें। वहीं जिला महासचिव उमेश कुमार निराला ने कहा कि सभी मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के अंतर्गत आने वाले सभी योजनाओं में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेकर इस कार्यक्रम को क्रियांवित कराने में मदद करेंगे। जबकि जिला संगठन सचिव मुकेश कुमार झा ने परिचर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि सभी संगठित होकर योजनाबद्ध तरीके से समाज के विकास करने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें, तभी संस्था का उद्देश्य पूरा हो पाएगा। वहीं जिला महासचिव मिथिलेश चौधरी ने कहा कि जिला में पेयजल की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई हैं। इससे निपटने के लिए उचित कदम उठाने की बात कहीं। इस अवसर पर हाजीपुर प्रखंड अध्यक्ष श्यामनाथ झा, देसरी प्रखंड अध्यक्ष संत योगेंद्र चौहान, जंदाहा प्रखंड अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, जिला संयुक्त सचिव कृष्ण किशोर कमल, जिला कार्यकारिणी सदस्य मनोज जयसवाल के अलावे अशोक कुमार शुक्ला, राजीव कुमार सिंह, जयमंगल राय व सुरेश साह ने संबोधित किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vaishali News - human rights organization39s obligation and duties to discuss

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/human-rights-organization39s-obligation-and-duties-to-discuss-053222-3712325.html

मछली व्यवसायियों ने महाभोज में सभी दलों को बुला कर मछली बिक्री पर प्रतिबंध हटाने को मांगा समर्थन


बिहार सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश व बंगाल सहित अन्य क्षेत्रों से आने वाली मछली के खरीद बिक्री पर रोक लगाने को लेकर वैशाली जिला मछली व्यवसायी संघ ने रविवार को माछ-भात के महाभोज में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बुलाया। प्रतिबंध को गरोचित बताते हुए नेताओं से सहयोग मांगा। बैठक में हाजीपुर विधायक अवधेश कुमार सिंह, लोजपा के जिलाध्यक्ष ठाकुर इंदू भूषण सिंह, कांग्रेस के उपाध्यक्ष सत्येंद्र यादव, भाजपा के जिला प्रभारी अजीत कुमार सिंह, जन अधिकार युवा पर्षद के रोहित कुमार गोलू, मछली व्यवसायी संघ के अध्यक्ष अनुज कुमार, उपाध्यक्ष मोहन कुमार, सचिव गौतम कुमार सहनी, कोषाध्यक्ष तमन्ना रहमान, मछली व्यवसायी राजेश कुमार चौरसिया, मनोज कुमार सिंह, अजीत कुमार सिंह सहित कई थोक एवं खुदरा मछली विक्रेता उपस्थित थे। मौके पर उपस्थित व्यवसायियों ने बताया कि बिहार सरकार द्वारा यह तथ्य रखते हुए मछली की बिक्री पर रोक लगा दी गई है कि बाहर से आने वाली मछलियों में फार्मीलीन, लेड आदि पाई जाती है जिससे कैंसर एवं बहुत सारे रोग होते हैं। व्यवसायियों ने बताया कि विगत अक्टूबर में सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश एवं लोकल दोनों प्रकार की मछली की जांच हुई तथा इन दोनों प्रकार की मछली की जांच हुई तथा उन दोनों में फार्मिलीन, लेड आदि पाई गई है तथा दोनों पर रोक लगा दी गई। लेकिन दो तीन दिन के बाद सरकार को क्या पता लगा कि लोकल मछली पर से प्रतिबंध हटा दी गई तथा पटना नगर निगम क्षेत्र में पंद्रह दिनों के लिए आंध्र प्रदेश एवं अन्य क्षेत्रों से आनी वाली मछली के खरीद बिक्री जारी हैं। इस अवसर पर व्यवसायियों ने कहा कि यह बिहार सरकार द्वारा लिया गया निर्णय अपूर्ण जांच, एकल पक्षीय एवं तानाशाही हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के अलावे भारत के अन्य कई राज्यों में आंध्र प्रदेश एवं बंगाल से मछली भेजी जाती है लेकिन वहां फार्मिलीन लेड आदि होने की बात नहीं आई है। लेकिन बिहार सरकार तानाशाही निर्णय सुनाते हुए आंध्र प्रदेश व अन्य जगहों से आने वाली मछली के बिक्री पर रोक लगा दी हैं। जिसके कारण लाखों की संख्या में लोग बेरोजगार होकर भूख मरी के कगार पर पहुंच गए हैं। व्यवसायियों ने सरकार से मांग की है कि मछलियों पर लगे प्रतिबंध को अविलंब वापस लिया जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/fish-businessmen-call-on-all-parties-in-the-mahabhoja-to-ban-ban-on-sale-of-fish-053217-3712342.html

भाषा व गणित को रोचक बनाने के लिए शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण


बिहार शिक्षा परियोजना अंतर्गत एससीईआरटी पटना के तत्वावधान में डायट, वैशाली द्वारा आयोजित 1 से 5 गणति एवं 3-5 भाषा के शिक्षकों का सेवाकालीन गैर आवासीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया। इस प्रशिक्षण में भाषा एवं गणित को रोचकता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षक द्वारा खेल-खेल में गिनती, पहाड़ा, जोड़, घटाव, गुणा, भाग, अपवर्न्य, अपवर्तक, सम, विषम, आरोही, अवरोही सिखाने के लिए गतिविधियों के माध्यम से बताया गया। इस अवसर पर गणित के प्रशिक्षक जीतेंद्र नाथ, रितेश कुमार, शाहिद इकबाल ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से गणित के प्रति रुझान लाने के लिए प्रशिक्षण दिए। वहीं भाषा में रंजीत कुमार झा, मिथिलेश झा एवं गरीब नाथ चौधरी ने भाषा पर पकड़ बनाने का कई गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षण दिए। वहीं मौके पर उपस्थित साधनसेवी अर्चना कुमारी ने बच्चों को गणित के प्रति लगाव लाने के लिए कई टिप्स दिए। इस अवसर पर प्रशिक्षक अर्चना कुमारी, जीतेंद्र नाथ, रितेश कुमार, शाहिद इकबाल, रंजीत कुमार झा, गरीबनाथ चौधरी, मिथिलेश झा उपस्थित थे। वहीं प्रशिक्षु में अविनाश कुमार शर्मा, बबिता कुमारी, रेणु कुमारी, सीमा चौधरी ने प्रशिक्षण की सराहना करते हुए गतिविधियों की जानकारी लेते हुए अपने विद्यालय में लगन के साथ पढ़ाने की बात कही।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/trainings-given-to-educators-to-make-language-and-math-interesting-053213-3712338.html

नुनिया समाज का रहा है गौरवशाली इतिहास: डॉ.रघुवंश


नोनिया जाति एवं इस समाज का इतिहास गौरवशाली रहा है ।इसके लिए हमें इतिहास जानने की जरूरत है। ताकि आप अपने पूर्वजों को जान सकें। ये बातें पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने रविवार को बिहार राज्य नुनिया महासंघ की ओर से वैशाली प्रखंड के माधोपुर गांव में स्व.शिव कुमार प्रसाद की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने नुनिया जाति के लोगों से संगठन को मजबूत करने की अपील करने की अपील की ताकि इस जाति के सदस्यों को समाज में उचित सम्मान मिल सकें। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वैशाली विधायक राजकिशोर सिंह ने कहा कि समाज को पूर्ण शिक्षित बनाना होगा ताकि नुनिया समाज का भविष्य बेहतर हो सकें। बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अनिता देवी ने समाज की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा शिव कुमार बाबू एक निडर पुरुष थे ।जिन्होंने कभी किसी पद की लालसा नहीं की । साथ ही समाज को एक करने में अपने जीवन को समर्पित कर दिया ।नुनिया संघ के संस्थापक सह राष्ट्रीय प्रधान महासचिव कृष्ण कुमार भारती ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में नमक सत्याग्रह आंदोलन का मुख्य सूत्रधार नोनिया समाज रहा है ।अंग्रेजी हुकूमत को भारत से उखाड़ फेंकने में नुनिया जाति की मुख्य भूमिका रही है। कार्यक्रम को पंजाब से आए अखिल भारतीय लवान समाज सह प्राचीन भारतीय लवानकर व व्यापारी जाती संघ के उपाध्यक्ष एस पी सिंह लवान के अलावे बिहार नोनिया महासंघ के अध्यक्ष शंकर महतो,पूर्व एमएलसी गणेश भारती, देवनारायण प्रसाद, मुखिया महेश कुमार नूतन, फूलदेव महतो, श्याम कुमार सुमन,मदन लाल महतो , किरण देवी बेबी चौहान ने संबोधित किया। ।कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व जिला पार्षद तरुण कुमार पिंटू ने की। इससे पूर्व स्व.शिवनारायण बाबू की मूर्ति का अनावरण उनकी पुत्री सुनैना देवी ने किया। स्वागत भाषण शिक्षक इन्द्रदेव महतो ने किया। इस मौके पर चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

नोनिया समाज के कार्यक्रम में मौजूद लोग।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vaishali News - nuniyana society has been glorious history dr raghuvansh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/hajipur/news/nuniyana-society-has-been-glorious-history-dr-raghuvansh-053208-3712336.html

उजियारपुर | थाना क्षेत्र अन्तर्गत निकसपुर गांव के वार्ड 13


उजियारपुर | थाना क्षेत्र अन्तर्गत निकसपुर गांव के वार्ड 13 में रविवार को गैस सिलेंडर में आग लग जाने से कपिलेश्वर सिंह का घर जल गया। इस दौरान आधा दर्जन लोग घायल हो गए। देखते देखते आग फैल गई। लोग जलते सिलेंडर को बांस बल्ले के सहारे घर से बाहर निकाल कर सड़क पर लाया। सिलेंडर में लगी आग के साथ घर में लगी आग पर काबू पाया। आग के चपेट में आने से घर में रखे अनाज कपड़ा, कुछ नकद रुपए व फर्नीचर सहित हजारों रुपए से अधिक का सामान जल गया। घरेलू गैस सिलेंडर से खाना बनाने के क्रम लगी आग को स्थानीय लोगो के सहयोग से बाहर निकाल कर उस पर काबू पाया जा सका। आग पर काबू पाने के क्रम में आग से झुलसकर घायल हुए भोला सिंह, रमेश सिंह, फेकन कुमारी, नीता देवी, पिंकी कुमारी, शोभा देवी का इलाज स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है।

हसनपुर थाना क्षेत्र का मामला



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/ujayarpur-ward-13-of-the-village-of-nikaspur-under-the-police-station-area-053203-3713573.html

देसी पिस्टल और कारतूस के साथ एक गिरफ्तार


उजियारपुर | अंगारघाट थाना के मुरियारो गांव में शनिवार की संध्या पुलिस एक देसी पिस्टल व एक कारतूस के साथ गांव के ही एक युवक को गिरफ्तार किया। थानाध्यक्ष आफताब आलम ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार युवक मुरियारो गांव के मुकेश प्रसाद कर्ण का पुत्र आशुतोष कुमार कर्ण है। वह गांव में ही लोगों को देसी पिस्टल दिखा रहा था। इसी क्रम में पुलिस उसे गिरफ्तार किया। युवक के पिता व अन्य परिजनों का कहना है कि युवक मानसिक रुप से बीमार है, उसे किसी असमाजिक तत्वों ने पिस्टल व गोली जान बूझकर दे दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/samstipur/news/one-arrested-with-country-pistol-and-cartridge-053158-3713582.html

उदवंतनगर प्रखंड की पांच पंचायतों का अब जल्द होगा अपना पंचायत सरकार भवन


प्रखंड क्षेत्र के पांच पंचायतों का अब जल्द ही अपना पंचायत सरकार भवन होगा। सरकार के निर्देश के बाद इन सभी पंचायतो में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। पंचायत सरकार भवन बन जाने के बाद जल्द ही पंचायत सरकार भवन में ही ग्रामीणों के सरकारी स्तर का सारा कार्य का समाधान हो पाएगा। पंचायत सरकार भवन बन जाने के बाद मुखिया वार्ड सरपंच पंच समिति सहित पंचायत से जुड़े कर्मियों को भवन में ही ग्रामीणों से जुड़ी सभी समस्याओं का निपटारा करना होगा। इस पंचायत सरकार भवन में मुखिया सरपंच व पंचायत सेवक का कार्यालय और अपना कमरा होगा। इस दो तल्ले के भवन में कुल 16 कमरे होंगे। जिसमे आम सभा हॉल से लेकर सभी के लिए कार्यालय भी होंगे। साथ ही इसमें आरटीपीएस से जुड़ी आय, आवासीय, जाती सहित अन्य कार्यों का काउंटर भी इसी भवन में शिफ्ट हो जाएगा। इस सरकार भवन का निर्माण कार्य 50 से 90 डिसमिल में किया जा रहा है। प्रत्येक भवन निर्माण पर सरकार की ओर से 1 करोड़ 48 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। पांचों सरकारी भवन के निर्माण पर सात करोड़ 40 लाख के रुपए खर्च होंगे। सीआई अनिल सिंह ने बताया कि शेष 6 पंचायतों में भी पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए अंचल कार्यालय की ओर से सरकारी जमीन का चयन कर आवास विभाग को पहले ही भेज दिया गया। इसका चयन कर लिया गया है। राशि आवंटित होते ही सभी जगह भवन का निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा। इन पंचायतों में बनेंगे सरकार भवन: असनी, उदवंतनगर, कसाप, सोनपुरा, नवादबेन, इन पंचायतों में जमीन का चयन हो चुका है। बकरी, सरथुआ, एरौरा, एकौना, बामपाली, मसाढ़, पियनिया अधिकारियों के माने तो यह सभी अप्रैल-मई तक भवन विभाग को निर्माण कर हैंड ओवर कर देना है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udwantnagr News - five panchayats of udhantnagar block will soon be ready for their panchayat govt building

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/ara/news/five-panchayats-of-udhantnagar-block-will-soon-be-ready-for-their-panchayat-govt-building-053154-3712359.html

रोड निर्माण को महागठबंधन का धरना- प्रदर्शन आज


मधेपुरा | एनएच-106 और उदाकिशुनगंज से भटगामा तक जर्जर एसएच निर्माण कार्य में लेटलतीफी को लेकर महागठबंधन के कार्यकर्ता सोमवार को उदाकिशुनगंज में विशाल धरना देंगे। कार्यक्रम की सफलता को लेकर पिछले एक सप्ताह से महागठबंधन के कार्यकर्ता अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न प्रखंडों में बैठक और जागरूकता अभियान चला रहे थे। धरना में खासकर राजद, लोजद, कांग्रेस, रालोसपा, वीआईपी और वामदल के कार्यकर्ता शामिल होंगे। लोजद के प्रदेश महासचिव जयप्रकाश सिंह ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस दौरान हमलोग एनएच 106 और एनएच 107 के निर्माण, एसएच 58 उदाकिशुनगंज से भटगामा तक का निर्माण, उदाकिशुनगंज अनुमंडल में गिरती विधि-व्यवस्था को सुधारने की मांग रखेंगे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/road-construction-to-be-organized-053149-3713067.html

युवाओं की प्रतिभा को बेहतर प्रदर्शन का मौका देने का काम करता है एनवाइके: अरुण कुमार


जिला मुख्यालय के केशव कन्या हाई स्कूल में नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक द्वारा रविवार को राष्ट्रीय युवा सप्ताह के समापन पर समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला युवा समन्वयक अजय कुमार गुप्ता ने की। वहीं कार्यक्रम का मंच संचालन आशीष मिश्रा व धन्यवाद ज्ञापन सत्यनारायण प्रसाद यादव ने की। मौके पर अजय कुमार गुप्ता ने कहा एनवाइके द्वारा राष्ट्रीय युवा सप्ताह के अवसर पर आयोजित 8 दिवसीय कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रखंडों में निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, हस्तशिल्प, क्विज एवं साफ-सफाई का आयोजन किया गया। वहीं मौके पर विद्यालय के शिक्षक अरुण कुमार शर्मा ने कहा कि एनवाइके द्वारा इस कार्यक्रम के जरिए छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करने का मौका देने का कार्य सराहनीय है।

केशव कन्या हाई स्कूल रे समारोह में स्पीच देती छात्रा व अन्य।

भाषण प्रतियोगिता में चंदा व हस्तशिल्प में श्वेता रही प्रथम : समापन समारोह के मौके पर विद्यालय में छात्र-छात्राओं के बीच भाषण एवं हस्तशिल्प प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान चंदा गोप, द्वितीय स्थान तन्नू कुमारी एवं तृतीय स्थान स्वाति सुमन को मिला। वहीं हस्तशिल्प प्रतियोगिता में प्रथम स्थान श्वेता कुमारी, द्वितीय स्थान दिलखुश कुमार एवं तृतीय स्थान काजल कुमारी ने प्राप्त किया। मौके पर प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। मौके पर सुधांशु कुमार, पूजा कुमारी, मनीष कुमार, आलोक कुमार, सज्जन कुमार, सुजीत, सुरभि, प्रिया, वरुण, रागिनी, मुस्कान, ज्योति, सोनी व अन्य उपस्थित थे।

1600 मीटर दौड़ में कमरुल और 400 मीटर में रूपम ने मारी बाजी

उदाकिशुनगंज में खो-खो खेलते खिलाड़ी।

भास्कर न्यूज| उदाकिशुनगंज

उदाकिशुनगंज के एसबीजेएस हाइस्कूल के खेल मैदान में नेहरु युवा क्लब के तत्वावधान में आयोजित प्रखंड स्तरीय तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन रविवार को सबसे पहले 1600 मीटर दौड़ शुरू हुई। इसमें प्रथम स्थान मो. कमरुल, द्वितीय स्थान मो. सुदिक और तृतीय स्थान गगन कुमार ने प्राप्त किया। वहीं 400 मीटर बालिका रेस में प्रथम स्थान ब्राइट कैरियर स्कूल की रूपम कुमारी, द्वितीय स्थान बसगरहा की सुलेखा कुमारी और डोहटबारी की डेजी कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह 400 मीटर बालक दौड़ में पवन कुमार ने प्रथम, सुमन ने द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर प्रकाश कुमार रहे। वहीं बालक वर्ग की खो-खो में ब्राइट कैरियर को एसबीजेएस की टीम ने पराजित कर दिया। तो बालिका वर्ग के ब्राइट की टीम ने बसगरहा की टीम को हराया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udakishunganj News - naveen arun kumar works to give youngsters the opportunity to perform better
Udakishunganj News - naveen arun kumar works to give youngsters the opportunity to perform better

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/naveen-arun-kumar-works-to-give-youngsters-the-opportunity-to-perform-better-053144-3713059.html

स्कूलों में बाल संसद को दी गई उनके अधिकार और कर्तव्य की जानकारी


प्रखंड के उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय जोतैली गुलाब टोला एवं नवसृजित प्राथमिक विद्यालय ईदगाह टोला जोतैली के नवचयनित बाल संसद सदस्यों को संकुल समन्वयक कुमार राजेश रंजन के द्वारा एक दिवसीय गैर अवासीय प्रशिक्षण दिया गया। संकुल समन्वयक कुमार राजेश रंजन ने बाल संसद को प्रशिक्षण में बताया कि छात्रों में जीवन कौशल का विकास करने, नेतृत्व एवं निर्णय लेने की क्षमता विकसित करने, विद्यालय गतिविधियों एवं प्रबंधन में भागीदारी सुनिश्चित करने, विद्यालय को आनंददायी, सुरक्षित और साफ-सुथरा रखने के लिए बाल संसद का गठन किया जाता है। बाल संसद विद्यालय बच्चों का एक ऐसा मंच है, जहां वे अपने विद्यालय, समाज, परिवार, स्वास्थ्य-शिक्षा और अपने अधिकारों की बात खुलकर कर सकते हैं। इस दौरान विभागीय निर्देशानुसार नव चयनित बाल संसद सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें उनके अधिकार एवं कर्तव्यों की जानकारी दी गई। मौके पर बाल संसद के अलावा संयोजक शिक्षक जफर अहमद, प्रणव कुमार सिंह, शिक्षक मो कियामुद्दीन, मो नुरुल होदा अंसारी, मंजर आलम, आफताब आलम, श्रीचंद्र कुमार, अब्दुल अहद सहित अन्य उपस्थित थे।

उदाकिशुनगंज में आयोजित प्रशिक्षण में उपस्थित बाल ससंद एवं प्रशिक्षक।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udakishunganj News - information about their rights and duties given to the children39s parliament in schools

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/information-about-their-rights-and-duties-given-to-the-children39s-parliament-in-schools-053139-3713090.html

भूकंप आने पर तत्काल मजबूत चौकी या पलंग के नीचे छिपें


उदाकिशुनगंज में कार्यक्रम का शुभारंभ करते एसडीएम व अन्य।

भास्कर न्यूज| उदाकिशुनगंज

अनुमंडल कार्यालय परिसर में भूकंप सुरक्षा सप्ताह का आयोजन शनिवार को किया गया। इसी कड़ी में मधेपुरा से आयी एसडीआरएफ की टीम और फायरमैन की टीम के सदस्यों ने उपस्थित सभी पदाधिकारी, कर्मी एवं दूर-दराज से आए लोगों को भूकंप से बचाव का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण का शुभारंभ एसडीएम एस जेड हसन ने किया। आपदा प्रबंधन विभाग के निरीक्षक हंस लाल गुप्ता ने भूकंप आने पर तुरंत घर से निकलने व लोगों को निकालने की बात कही। इस दौरान सभी लोगों को मुख्य रुप से भूकंप आने पर तुरंत बाहर भागने की सलाह, भूकंप के दौरान मजबूत चौकी या पलंग के नीचे छिपने व दरवाजों के बीच या कोने में खड़े होने की सलाह दी गई। वहीं प्रधान अग्निक ददन कुमार सिंह के द्वारा भूकंप के समय बिजली, गैस, माचिस का उपयोग नहीं करने की सलाह दी। इस अवसर पर कुमोद राय, श्रीकांत कुमार, सुशील पाल, अशोक कुमार वर्मा एवं फायरमैन की टीम के प्रधान ददन कुमार सिंह, सिपाही रूपेश कुमार भारती, सिपाही अभिषेक अमन ने भी महत्वपूर्ण जानकारी दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udakishunganj News - hide immediately under a strong checkpoint or bed when the earthquake arrives

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/madhepura/news/hide-immediately-under-a-strong-checkpoint-or-bed-when-the-earthquake-arrives-053135-3713088.html

बुथ स्तर पर अभियान चलाएगी जदयू


उचकागांव| डूमरिया गांव में जदयू के सबल पंचायत-सक्रिय बूथ अभियान के दूसरे चरण अभियान का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार पटेल ने कहा कि जदयू आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग गयी हैं। कार्यकर्ता पंचायत स्तर पर बैठक कर राज्य सरकार की विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओ की जानकारी जनता के बीच जा कर बताएंगे। पंचायत स्तर पर बूथ लेबल एजेंट,कार्यवाही पुस्तिका,पंचायत तिजोरी की तैयारी शीघ्र करने पर बल दिया गया। बैठक में प्रखंड अध्यक्ष सुविकास सिंह, जिला पंचायती राज प्रकोष्ठ सह प्रखंड प्रमुख रामशीष सिंह,नगर अध्यक्ष संजीत कुमार राम आदि थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/jdu-will-run-campaign-at-booth-level-053130-3712501.html

विद्युत कार्यालय में तालाबंदी मामले में मामला दर्ज


त्रिवेणीगंज | सरकारी कार्य में बाधा, सरकारी संपत्ति का विवरण एवं सरकारी राजस्व लूटने, क्षति पहुंचाने के विरुद्ध विद्युत विभाग के सहायक अभियंता मो रिजवान आलम ने स्थानीय थाने में आवेदन देकर मामला दर्ज कराया है। शनिवार को करीब 2:30 बजे विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल त्रिवेणीगंज कार्यालय में जदिया थाना क्षेत्र अंतर्गत तरकुलहा वार्ड 14 निवासी प्रकाश यादव एवं अन्य 25 से 30 अज्ञात लोगों के द्वारा राजस्व संग्रहण लूटने के क्रम में कार्यालय में मौजूद विभागीय कर्मियों के विरोध करने पर मारपीट एवं महिला कर्मियों के साथ अभद्र व्यवहार किया। क्षति के विरुद्ध नामजद एवं अज्ञात के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/electricity-office-lodged-case-in-lockout-case-053125-3713003.html

प्रखंड कार्यालय के सामने से बाइक की चोरी


प्रखंड कार्यालय गेट के सामने से अज्ञात चोरों ने की बाइक चोरी की घटना को अंजाम दिया। मामले को लेकर पीड़ित ने थाने में आवेदन देकर बाइक बरामदगी की गुहार लगाई है। दिए आवेदन में कहा कि अपने दोस्त की बाइक लेकर प्रखंड कार्यालय के गेट सामने पान दुकान के आगे अपाचे बीआर 43 सी 1478 खड़ी कर ब्लॉक के अंदर गया। लेकिन 10 मिनट बाद लौटा तो देखा कि बाइक नहींं थी। सभी दुकानदार एवं लोगों से पूछताछ किया। लेकिन बाइक का कोई पता नही चला। इस बाबत त्रिवेणीगंज थानाध्यक्ष सुधाकर कुमार ने कहा कि मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/biking-theft-from-the-front-of-the-block-office-053121-3713025.html

भयमुक्त व निष्पक्ष चुनाव कराना हमारी पहली प्राथमिकता :एडीएम


अनुमंडल मुख्यालय स्थित नगर भवन में रविवार को बीएलओ व न्याय मित्रों के साथ अधिकारियों ने बैठक की। एसडीएम विनय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक को संबोधित करते हुए एडीएम अखिलेश कुमार झा ने कहा कि मतदाता सूची पूरी तरह शुद्ध हो, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका बीएलओ की है।

उन्होंने कहा कि 31 जनवरी को 44 त्रिवेणीगंज सुरक्षित विधान सभा क्षेत्र के मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होना है। ऐसे में सभी बीएलओ सुनिश्चित कर ले कि उनके मतदान केंद्र से संबंधित मतदाता सूची सही है। कहा कि भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव करना हमलोगों की पहली प्राथमिकता हैं। इसकी पहली कड़ी है सही मतदाताा सूची तैयार करना। एडीएम ने बीएलओ को मतदान केंद्र पर शिविर लगाकर मतदात सूची से मृत मतदाता का नाम हटाने व दोहरी प्रविष्टि नहीं रहे, इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं न्यायमित्रों को छोटे मोटे मामले को ग्राम कचहरी में ही निपटाने की बात कही। एसडीएम सिंह ने कहा कि 25 जनवरी को होने वाले मतदाता दिवस पर जागरूकता रैली और प्रभातफेरी का आयोजन किया जाएगा।

कहा निशक्त मतदाताओं को मतदान केंद्र पर लाने के लिए सारी सुविधाएं दी जाएगी। जिसके लिए प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है। उन्होंने बीएल को ऐसे मतदाताओं को चिन्हित करने का निर्देश दिया। बैठक में बीडीओ ममता कुमारी, निपेंद्र कुमार निराला, रंजीत सिंह, मुरारी अग्रवाल, दीपनारायण यादव, बीएलओ एवं न्यायमित्र मौजूद थे।

मतदात सूची से मृत मतदाता का नाम हटाने के दिए निर्देश

बैठक में उपस्थित बीएलओ व न्याय मित्र।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Triveniganj News - our first priority is to make free and fair elections adm

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/supaul/news/our-first-priority-is-to-make-free-and-fair-elections-adm-053116-3713033.html

गवन्द्री खेल के मैदान में आयोजित एनसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में बसंतपुर की टीम विजयी


तरैया| प्रखण्ड के गवन्द्री खेल के मैदान में आयोजित एनसीसी नॉक आउट क्रिकेट टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मैच बसंतपुर और इसुआपुर के बीच खेला गया।टॉस जीतकर बसंतपुर की टीम ने प्रथम बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 156 रन बनाया।जवाबी पारी खेलते हुए इसुआपुर की टीम 16 ओवरों में ही 116 बनाकर ऑल आउट हो गई । जिससे वसंतपुर की टीम ने शानदार 40 रनों से जीत हासिल कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लिया।मैन ऑफ द मैच धनंजय कुमार को दिया गया।मैच का उद्घाटन भागवतपुर मुखिया मुकेश कुमार यादव ने किया।उक्त मौके पर मधुसूदन सिंह,सोनू सिंह,उज्ज्वल सिंह,मुन्ना सिंह,सुभाष यादव,पंकज सिंह व अन्य मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/chhapra/news/basantpur-team-wins-in-semi-finals-of-ncc-knockout-tournament-held-at-gavandri-sports-arena-053111-3712411.html

पूर्व के विवाद में झोपड़ी जलाई, थाने में प्राथमिकी


तरैया| राजवाड़ा गांव में पूर्व के विवाद में झोपड़ी जलाने का मामला प्रकाश में आया है। शनिवार की रात्री शैयद अली के झोपड़ीनुमा घर मे आग लगने से दैनिक उपभोग की वस्तुएं सहित हजारों रुपए की सम्पत्ति जलकर नष्ट हो गई है। अग्निपीड़ित की पुत्री सीमा खातून ने पड़ोसी अख्तर हुसैन,सोनू आलम और सुल्तान ने झोपड़ी में आग लगाकर जला दिया।ज्ञातव्य हो कि पूर्व में नाले की पानी गिराने को लेकर हुए विवाद में मारपीट हुआ था। जिसमे चाकू लगने से अख्तर हुसैन,सोनू आलम और शैयद अली घायल हो गए थे। जिसमें सोनू ने शैयद अली सहित पांच लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/chhapra/news/cottage-lit-in-pre-controversy-fir-in-police-station-053107-3712403.html

रोटरी क्लब छपरा के सदस्यों ने अग्निपीड़ितों को दिए बर्तन


प्रखण्ड के लौवा अग्निपीड़ितों के मदद के लिए रविवार को रोटरी क्लब छपरा के सदस्य लौवा गांव पहुंचे और अग्निपीड़ितों की सहायतार्थ प्रति परिवार एक-एक बर्तन सेट और वस्त्र दिये। विदित हो कि आठ जनवरी को अलाव की चिंगारी से आग लगने और गैस का सिलेंडर फटने से आग विकराल रूप धारण कर लिया था। जिसमे 22 घर जलकर राख हो गये थे। जिसमे सुनीता देवी, किरण देवी, समुन्द्री देवी, गंगिया देवी, मुन्ना राम, शांति देवी, फुलझड़ी देवी, पानपती देवी, लालपति देवी, धरोहरी देवी, मनेजरी देवी, चंदा देवी, शत्रोहन राम, रेखा देवी, संगीता देवी, कालिया देवी, फूलकुमारी देवी, बबिता देवी, चिन्ता देवी, माया देवी, पार्वती देवी एवं धवरी कुंवर के घर जलकर नष्ट हो गये थे। अग्निपीड़ित परिवार प्लास्टिक का टेंट लगाकर 12 दिनों से फटेहाल हालत में अपना जीवन बसर कर रहे है।जब इसकी जानकारी छपरा रोटरी क्लब को लगी तो टीम पहुंचकर अग्निपीड़ितों को मदद किया। मौके पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉ दीप्ति सहाय, डॉ मृदुल शरण,डॉ. राकेश प्रसाद,वीणा शरण,रोटेरियन पुनितेश्वर, अमरेन्द्र सिंह,भाजपा नेता हरिनारायण सिंह अधिवक्ता, लालदेव राय, राहुल कुमार सिंह व अन्य मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/chhapra/news/rotary-club-chapra39s-members-are-the-utensils-given-to-fire-fighters-053102-3712424.html

सुबह 8 बजे से दोपहर 2


पूजा अर्चना

थावे दुर्गा मंदिर में पूजा आरती। समय : सुबह 5:30 बजे

मौनिया चौक हनुमान मंदिर में पूजा आरती । समय : शाम 6:00 बजे


सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक - डॉ अभिषेक शेखर सिन्हा दोपहर 2 बजे से रात 9 बजे तक - डॉ राजीव रंजन और डॉ मुकेश कुमार रात 9 बजे से सुबह 8 बजे तक - डॉ अमर कुमार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/8am-to-2-noon-053057-3712485.html

मीरअलीपुर में महिला को मारपीट कर किया घायल


थावे| मीरअलीपुर के एक महिला को मारपीट कर घायल कर दिया गया। महिला के फर्द बयान पर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। पीड़ित महिला सैरुन नेशा ने आरोप लगाया है कि मारपीट कर घायल कर एक हजार रुपए एवं गले से सोने की चेन छीन ली । कारण आपसी विवाद बताया जाता है। जिसको लेकर सैरुन नेशा ने कमरुल होदा,और फरीदा खातुन सहित तीन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/wounded-woman-by-beat-up-woman-in-miralipur-053052-3712482.html

जेल के कैदियों के लिए जल्द खुलेगा स्टडी सेंटर


थावे |मंडल कारा चनावे में बंद कैदी जल्द ही अपनी पढ़ाई आरम्भ कर समाज के मुख्य धारा से जुड़ेंगे। इसके लिये तैयारियां जोर-शोर पर हो रही है। काराधीक्षक संदीप कुमार ने बताया कि मण्डल कारा चनावे बिहार का पहला जेल बनने जा रहा है। जहां कैदी अपने छुटे हुये पढ़ाई को नि:शुल्क पूरा कर सकेंगे। जेल में दसवीं फेल के लिये भी कोर्स होगा साथ ही दसवीं पास और इंटर पास भी अपनी आगे की पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कैदी डॉक्टर की पढ़ाई भी जेल के अंदर से कर सकेंगे। पढ़ाई के साथ ही परीक्षा की व्यवस्था भी जेल के अंदर ही होंगी। जो कैदी कोर्स करते समय जेल से छूट जाता है । वह किसी भी नजदीकी स्टडी सेंटर से उसी रजिस्ट्रेशन नम्बर पर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है। जेल के अंदर कोर्स नि:शुल्क होगा। जबकि जेल के बाहर कोर्स का पैसा देय होगा। उन्होंने बताया कि कैदियों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ने का विचार कारा महानिरीक्षक का है । उन्हीं के प्रेरणा से जेल के अंदर इग्नु के सेंटर का उद्घाटन होना है ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/study-center-will-open-soon-for-prison-inmates-053047-3712488.html

पंचमुखी हनुमान मंदिर के प्रांगण में होगा अखंड अष्टयाम


थावे| थाना परिसर में स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर के प्रांगण में अखंड अष्टयाम का अयोजन 23 जनवरी को किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष थाना परिवार एवं ग्रामीण जनता के सहयोग से अष्टयाम का आयोजन के साथ ही भजन कीर्तन का भी आयोजन किया जाता है। मिली जानकारी के अनुसार 23 जनवरी को अष्टयाम 24 जनवरी को पूर्णाहुति एवं भंडारा के साथ ही शाम को भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में गायक विजेंद्र गिरी एवं मुकेश मनमौजी भाग लेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/gopalganj/news/panchamukhi-hanuman-temple-will-be-in-akhand-akshataya-053042-3712486.html

थरथरी में यात्रियों से भरी ऑटो खाई में पलटी एक की मौत, सात लोग जख्मी


थाना क्षेत्र के अमरौरा जाने वाले मार्ग में शनिवार की शाम यात्रियों से भरा एक अनियंत्रित ऑटो खाई में पलट गया। इस घटना में सवार सवार सात लोग जख्मी हो गए। जख्मी का इलाज रेफरल अस्पताल व निजी क्लिनिक में कराया गया। गंभीर रूप से एक जख्मी को चिकित्सकों ने पीएमसीएच रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान मौत हो गयी। मृतक की पहचान थरथरी थाना क्षेत्र के सुमक गांव निवासी रामानंद राम के रूप में की गई है। घटना की सूचना मिलते ही पूर्व मुखिया भूषण सिंह, भगवानपुर पंचायत के मुखिया संजीव कुमार व सरपंच श्रीकांत कुमार मृतक के घर पहुंचे। मौके पर मुखिया ने कबीर अंत्येष्टि के तहत तीन हजार रुपया मृतक के परिजन को दिया। थानाध्यक्ष कमलेश कुमार ने कहा कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बिहारशरीफ भेज दिया गया है।

निगेटिव न्यूज

ये हुए जख्मी : थरथरी थाना क्षेत्र के सुमका गांव निवासी रिंकू देवी, नेहा कुमारी, विवेश राम, बेरमा गांव निवासी 25 वर्षीय गोल्डी कुमारी, 8 वर्षीय झुंन्नी व तीन वर्षीय शिवम कुमारी शामिल है।

सिर्फ वे ही नकारात्मक खबरें, जो अापको जानना जरूरी हैं।

राेते-बिलखते परिजन।

एक यात्री को अमरौरा गांव गया था छोड़ने

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि चंडी से यात्रियों को लेकर ऑटो गांव जा रहा था। ऑटो चालक एक यात्री को अमरौरा गांव छोड़कर वापस लौट रहा था। जैसे ही अमरौरा गांव से कुछ दूर आगे बढ़ा कि अचानक ऑटो अनियंत्रित होकर पलट गया। जिसमें रामानंद राम ऑटो के अंदर ही दब गया। ऑटो से दबे रामानंद को ग्रामीणों निकालकर इलाज के लिए रेफरल अस्पताल लाया। जहां से गंभीर स्थिति देखते हुए पीएमसीएच भेज गया। जहां इलाज के दौरान मौत हो गई। स्टैंड के पास बिकती है शराब ग्रामीणों ने बताया कि ऑटो चालक नशे में था। कहा कि चंडी से मुड़ला बिगहा, सुमका होते थरथरी आने वाले ऑटो ड्राइवर शाम को लौटते समय ही ऑटो स्टैंड में शराब पी लेता है। स्टैंड के पास ही आसानी से देशी शराब उपलब्ध हो जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tharthari News - one killed seven injured in road accidents in tharathri

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/bihar-sharif/news/one-killed-seven-injured-in-road-accidents-in-tharathri-053037-3712699.html

स्काॅर्पियो चालक पर केस दर्ज, गिरफ्तारी को छापेमारी


सड़क दुर्घटना में राजस्व कर्मचारी मथुरा प्रसाद के मौत मामले में उनके सहयोगी पवन शर्मा के आवेदन पर ठाकुरगंज पुलिस ने स्काॅर्पियो चालक पर मामला दर्ज कर लिया है। थानाध्यक्ष विजय कुमार ने बताया जब्त वाहन दिघलबैक पदमपुर की है। चालक की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। उल्लेखनीय है कि शनिवार को एनएच 327 ई पर कृषि फार्म के समीप तेज रफ्तार स्काॅर्पियो ने राजस्व कर्मचारी मथुरा प्रसाद के बाइक को ठोकर मार दी थी, उनकी मौत घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। स्काॅर्पियो चालक मृतक को ठाकुरगंज अस्पताल पहुंचाकर पुलिस के पहुंचने से पहले वाहन छोड़कर फरार हो गया था। पुलिस ने स्काॅर्पियो को जब्त कर लिया था। मृतक कर्मचारी ठाकुरगंज अंचल में कार्यरत थे और ठाकुरगंज नगर में अपने तीन बच्चों व प|ी के साथ रहते थे। दुर्घटना वाले दिन मृतक पौआखाली जनता दरबार से कार्य निपटा कर कृषि फार्म के रास्ते अंचल कार्यालय जाने की तैयारी में थे कि स्काॅर्पियो ने उनकी बाइक को ठोकर मार दी थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/kishanganj/news/case-against-scarpio-driver-raiding-arrest-053032-3713335.html

आय व्यय का ब्यौरा नहीं देने पर सदस्य हुए नाराज


ठाकुरगंज एमएच आजाद नेशनल डिग्री कालेज के सभागार भवन में स्थानीय विधायक सह शासी निकाय के अध्यक्ष के नेतृत्व में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में पूर्व की बैठकों में लिये गए निर्णयों पर कोई कदम प्राचार्य द्वारा न उठाने का मामला सदस्यों ने उठाया। उसके साथ प्राचार्य द्वारा बैठक से नदारद रहने के साथ वर्ष 2009 से वर्ष 2018 के मार्च तक का लेखा-जोखा का ब्यौरा प्राचार्य द्वारा उपलब्ध नहीं कराने पर सदस्यों ने नाराजगी जाहिर करते हुए अध्यक्ष से कार्रवाई की मांग की। मौके पर छात्र राजद नेताओं द्वारा काॅलेज और छात्र-छात्राओं की समस्याओं से भी अध्यक्ष को अवगत कराया गया। अध्यक्ष विधायक नौशाद आलम ने छात्र नेताओं को भरोसा दिलाया कि समस्याओं के हल के लिए पहल करेंगे। इस मौके पर शासी निकाय के सचिव सह अधिवक्ता खलिकुज्जमा चौधरी, विधायक प्रतिनिधि अजमल सानी, प्रो. हसीब, नसीम अख्तर, मुजाहिद आलम व काॅलेज के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

शासी निकाय की बैठक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/kishanganj/news/unhappy-with-the-non-disclosure-of-income-expenditure-053028-3713333.html

बानरहाट ने ठाकुरगंज क्रिकेट क्लब को सात विकेट से हराया


शनिवार की रात्रि स्थानीय गांधी मैदान में दूधिया रोशनी में खेले गए चैलेंजर नाक आऊट टी-20 टूर्नामेंट का फाइनल मैच बानरहाट और ठाकुरगंज क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया। टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ठाकुरगंज क्रिकेट क्लब मात्र 16 ओवर में 96 रन पर सिमट गई। एकतरफा मैच में बानरहाट टीम के खिलाड़ियों ने मात्र दस ओवरों में तीन विकेट खोकर 97 रन का लक्ष्य प्राप्त कर लिया। फाइनल मैच एकतरफा होने के कारण हजारों स्थानीय दर्शकों को निराशा हाथ लगी। मैच में चार ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लेने वाले बानरहाट के मुन्ना मैन ऑफ द मैच बने। पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी का प्रदर्शन करके 116 रन और आठ विकेट लेने वाले ठाकुरगंज क्रिकेट क्लब के कप्तान बिट्टू को मैन ऑफ द सिरीज चुना गया। निर्णायक की भूमिका अमरजीत चौधरी और संजय सिन्हा ने निभाई। मैच को सफल बनाने में आयोजन कमेटी के अध्यक्ष कन्हैयालाल लाल महतो, सचिव मनीष सिंघल, जहांगीर आलम, रोहित जसवाल, अरविंद झा, राकेश श्रीवास्तव, राहुल मिश्रा, प्रेम कुमार सहित दर्जनों खिलाडिय़ों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

पीकू पब्लिक स्कूल के बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

पूर्व पीकू पब्लिक स्कूल के बच्चंों द्वारा दहेज प्रथा पर नाट्य मंचन और मार्च पास्ट बच्चो द्वारा प्रस्तुत किया गया। ताराचंद एकेडमी के बच्चो द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम को देख मैदान में उपस्थित हजारों दर्शक को दांतो तले अंगुली दबाने पर मजबूर होना पड़ा।

विजेता टीम को 25, उपविजेता टीम को मिला 15 हजार

विजेता टीम को कप व 25 हजार का चेक स्थानीय विधायक नौशाद आलम और उपविजेता टीम को कप व 15 हजार का चेक नगर अध्यक्ष देवकी अग्रवाल ने प्रदान किया। खिलाडिय़ोंं को संबोधित करते हुए दोनों ने कहा कि खेल में हार-जीत लगी रहती है। लेकिन खेल भावना से एकता के साथ नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। नगर में ऐसे भव्य टूर्नामेंट के आयोजन से खिलाड़ियो की प्रतिभा को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। खेल के लिए आगे कुछ सहायता करने की आवश्यकता होगी तो हमेशा हमलोग साथ खड़े रहेंगे। इससे पूर्व मैच का विधिवत उद्घाटन ताराचंद धानुका, पूर्व विधायक गोपाल अग्रवाल, नगर अध्यक्ष देवकी अग्रवाल, ठाकुरगंज थानाध्यक्ष विजय कुमार, कुर्लीकोर्ट संजय कुमार, गलगलिया इकबाल अहमद, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि खालिक अंसारी, पूर्व प्रमुख प्रतिनिधि मो. हसनैन सहित दर्जनों गणमान्य लोगों की उपस्थिति में भव्य तरीके से वंदे मातरम गान के बाद हुआ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/kishanganj/news/baharhat-beat-thakurganj-cricket-club-by-seven-wickets-053018-3713343.html

बनास नदी के किनारे पुलिस ने नष्ट की शराब, तस्कर फरार


सिकरहटा पुलिस ने थानाध्यक्ष ओमप्रकाश के नेतृत्व में छापेमारी कर सिकरहटा बनास नदी के किनारे मिट्टी के अंदर रखे एक ड्राम अर्धनिर्मित महुआ शराब और उपकरणों को भी नष्ट कर दिया। जबकि पुलिस की भनक लगते ही शराब बनाने तथा बेचने वाले पुलिस की आने की भनक लगते ही फरार हो गए। बताते चलें कि बनास नदी के तटीय क्षेत्र तथा सिकरहटा में शराब का धंधा फल-फूल रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/ara/news/police-smugglers-smugglers-absconding-near-banas-river-053013-3712760.html

समारोह आयोजित कर ईमादपुर थानाध्यक्ष को दी गई विदाई


तरारी| प्रखंड अंतर्गत ईमादपुर थाना परिसर में तत्कालीन थानाध्यक्ष प्रभात कुमार की विदाई को लेकर समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान अंग वस्त्र तथा डायरी देकर सम्मानित किया गया। वहीं नए थानाध्यक्ष सुनील कुमार का स्वागत जनप्रतिनिधियों और लोगों ने पुष्पगुच्छ देकर किया। जिलापार्षद उपेंद्र यादव, मुखिया अनिल राय, शिवशंकर सिंह, राजेन्द्र राय, रमाकांत यादव, भोला यादव ने कहा कि प्रभात कुमार का कार्य तथा उनका योगदान ईमादपुर क्षेत्र के लिए सदा अविस्मरणीय रहेगा। लोगों ने कहा कि पुलिस पब्लिक मैत्री तथा शालीनता भरा हुआ पुलिसिंग के लिए हमेशा याद किये जाएंगे। प्रभात कुमार ने कहा कि आपलोगों ने मुझे प्यार सम्मान और सहयोग मिला उसे हम हमेशा याद रखेंगे। वहीं नए थानाध्यक्ष सुनील कुमार ने लोगों से सहयोग की अपील की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tarari News - farewell to the imadpur police station

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/ara/news/farewell-to-the-imadpur-police-station-053008-3712358.html

बनास नदी किनारे पुलिस ने नष्ट की शराब, तस्कर भागा


तरारी| सिकरहटा पुलिस ने थानाध्यक्ष ओमप्रकाश के नेतृत्व में छापेमारी कर सिकरहटा बनास नदी के किनारे मिट्टी के अंदर रखे एक ड्राम अर्धनिर्मित महुआ शराब और उपकरणों को भी नष्ट कर दिया। जबकि पुलिस की भनक लगते ही शराब बनाने तथा बेचने वाले पुलिस की आने की भनक लगते ही फरार हो गए। बताते चलें कि बनास नदी के तटीय क्षेत्र तथा सिकरहटा में शराब का धंधा फल-फूल रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/ara/news/police-destroyed-the-liquor-smugglers-destroyed-by-river-beas-053004-3712356.html

डीएलएड प्रशिक्षण संपन्न, सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया गया आयोजन


सूर्यपुरा प्रखंड मुख्यालय स्थित राज राजेश्वरी प्लस टू विद्यालय में विगत दो वर्षों से चल रहे एनआईओएस के तहत प्रशिक्षु शिक्षकों का डीएलएड प्रशिक्षण का समापन समारोह भव्य रूप से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसका उद्घाटन विद्यालय के एचएम सह केन्द्र समन्वयक नरेंद्र कुमार सक्सेना, सहायक समन्वयक संजय कुमार सिंह,प्रशिक्षक डाॅ सुभाष कुमार, राजीव रंजन, विकास कुमार, गुलाब चंद्र गुप्ता, सुनील सिंह, कुमार रंजीत ने से किया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से करने के बाद सभी अतिथियों का स्वागत गान प्रशिक्षु शिक्षिका दया राय ,प्रियंका कुमारी, अर्चना कुमारी, मिश पंकज कुमार, नीलम कुमारी, दिब्या कुमारी ने प्रस्तुत कर सभी को भाव विभोर कर दिया । फिर सभी प्रशिक्षु प्रशिक्षणार्थियों ने केन्द्र समन्वयक तथा सभी प्रशिक्षकों को अंग वस्त्र तथा बुके भेंट कर सम्मानित किया। वहीं पुरूष वर्ग से स्वागतगान मंच संचालन कर रहे प्रशिक्षु प्रशिक्षणार्थी अमर शक्ति ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को सम्बोधित करते हुये सहायक समन्वयक संजय कुमार सिंह ने कहा कि आज खुशी के साथ मन मशोश भी रहा है। एनआईओएस के तहत दो वर्षों तक चले डीएलएड प्रशिक्षण के दौरान कुल दो सौ प्रशिक्षणार्थियो के एक साथ रहने का मौका, अनुभव मिला। जिससे जो पूरे जीवन में इतना बृहद परिवार एक साथ रहने का मौका शायद ही फिर कभी मिले। आप सभी से मिले आदर- सम्मान को हम सभी विद्यालय परिवार ताउम्र अभिभूत रहेंगे। विद्यालय परिवार आप सभी लोगों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है कि आप लोग जहाँ भी रहे हमेशा सूरज- चाॅद की तरह चमकते रहे। साथ ही एक सिख याद रखे कि आप ही लोग आने वाले समय में विद्यालय के शिक्षक हैं। इसलिए देश के सभी बच्चों के भविष्य के निर्माता हैं। वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम में प्रशिक्षण में मिले विद्यालय आधारित गतिविधियों तथा कार्यशाला आधारित गतिविधियों को दर्जनों प्रशिक्षणार्थियो ने मंच के माध्यम से साझा किया तथा दर्जनों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिया । पर शाहिद इकबाल खाॅ उर्फ मंटू खाॅ, मंटून कुमार, मुकेश कुमार, अशोक कुमार, प्रियंका कुमारी, भृगूनाथ गिरी सहित विद्यालय के सभी शिक्षक बंधु तथा कर्मचारी के साथ ही ग्रामीण लोग शामिल थे ।

कार्यक्रम के मौके पर उपस्थित लोग।

सिटी रिपोर्टर | सूर्यपुरा

सूर्यपुरा प्रखंड मुख्यालय स्थित राज राजेश्वरी प्लस टू विद्यालय में विगत दो वर्षों से चल रहे एनआईओएस के तहत प्रशिक्षु शिक्षकों का डीएलएड प्रशिक्षण का समापन समारोह भव्य रूप से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसका उद्घाटन विद्यालय के एचएम सह केन्द्र समन्वयक नरेंद्र कुमार सक्सेना, सहायक समन्वयक संजय कुमार सिंह,प्रशिक्षक डाॅ सुभाष कुमार, राजीव रंजन, विकास कुमार, गुलाब चंद्र गुप्ता, सुनील सिंह, कुमार रंजीत ने से किया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से करने के बाद सभी अतिथियों का स्वागत गान प्रशिक्षु शिक्षिका दया राय ,प्रियंका कुमारी, अर्चना कुमारी, मिश पंकज कुमार, नीलम कुमारी, दिब्या कुमारी ने प्रस्तुत कर सभी को भाव विभोर कर दिया । फिर सभी प्रशिक्षु प्रशिक्षणार्थियों ने केन्द्र समन्वयक तथा सभी प्रशिक्षकों को अंग वस्त्र तथा बुके भेंट कर सम्मानित किया। वहीं पुरूष वर्ग से स्वागतगान मंच संचालन कर रहे प्रशिक्षु प्रशिक्षणार्थी अमर शक्ति ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को सम्बोधित करते हुये सहायक समन्वयक संजय कुमार सिंह ने कहा कि आज खुशी के साथ मन मशोश भी रहा है। एनआईओएस के तहत दो वर्षों तक चले डीएलएड प्रशिक्षण के दौरान कुल दो सौ प्रशिक्षणार्थियो के एक साथ रहने का मौका, अनुभव मिला। जिससे जो पूरे जीवन में इतना बृहद परिवार एक साथ रहने का मौका शायद ही फिर कभी मिले। आप सभी से मिले आदर- सम्मान को हम सभी विद्यालय परिवार ताउम्र अभिभूत रहेंगे। विद्यालय परिवार आप सभी लोगों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है कि आप लोग जहाँ भी रहे हमेशा सूरज- चाॅद की तरह चमकते रहे। साथ ही एक सिख याद रखे कि आप ही लोग आने वाले समय में विद्यालय के शिक्षक हैं। इसलिए देश के सभी बच्चों के भविष्य के निर्माता हैं। वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम में प्रशिक्षण में मिले विद्यालय आधारित गतिविधियों तथा कार्यशाला आधारित गतिविधियों को दर्जनों प्रशिक्षणार्थियो ने मंच के माध्यम से साझा किया तथा दर्जनों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिया । पर शाहिद इकबाल खाॅ उर्फ मंटू खाॅ, मंटून कुमार, मुकेश कुमार, अशोक कुमार, प्रियंका कुमारी, भृगूनाथ गिरी सहित विद्यालय के सभी शिक्षक बंधु तथा कर्मचारी के साथ ही ग्रामीण लोग शामिल थे ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Surypura News - organized program of dlaid training cultural program

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/sasaram/news/organized-program-of-dlaid-training-cultural-program-052722-3712459.html

पेड़ का डाल काटने के विवाद में मां-बेटे को पीटा


सुरसंड|थाना क्षेत्र के पड़री गांव में पेड़ का डाल काटने के विवाद को लेकर पड़ोसी ने लाठी-डंडा से प्रहार कर मां व पुत्र को गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। जख्मी मां गायत्री देवी व उसका पुत्र रामध्यान कुमार का इलाज स्थानीय पीएचसी में कराया गया। जख्मी गायत्री देवी के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें नागेंद्र राय, विरेन्द्र राय, सुगींद्र राय, शिव चंद्र राय, सिकेंदर राय, जलेश्वरी देवी, सिकंदर राय के प|ी, शिव चंद्र राय की प|ी को आरोपित किया गया है। बताया कि उक्त लोग का पेड़ का डाल मेरे जमीन में पड़ता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/bihar/sitamarhi/news/mother-and-son-beaten-in-tree-dispute-052717-3713702.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com