Patrika : Leading Hindi News Portal - Education #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Education

http://api.patrika.com/rss/education-news 👁 4144

विदेश में जॉब्स के लिए IIFT से करें PG Diploma, MBA कोर्सेज


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT), नई दिल्ली ने हाल ही इंटरनेशनल बिजनेस में एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम और MBA में एडमिशन नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। प्रवेश शैक्षणिक सत्र 2019-2022 के लिए किए जाएंगे। विभिन्न कैंपस में एडमिशन के समय आरक्षित वर्गों के अनुसार सीटों और एप्लीकेशन फीस को बांटा गया है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देख सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि : एमबीए के लिए 15 अप्रेल, 2019, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए 15 मई, 2019

योग्यता : MBA के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है। कम से कम तीन वर्ष का मैनेजीरियल एक्सपीरियंस होना जरूरी है। पीजी डिप्लोमा के लिए न्यूनतम तीन या पांच वर्षीय कार्यानुभव के अलावा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री/इंजीनियरिंग डिग्री और समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।

प्रवेश प्रक्रिया : एस्से राइटिंग, ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार में बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें : iift .ac.in">www.iift.ac.in


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/apply-for-pg-diploma-mba-from-iift-4327714/

Motivational Story : अभिनेत्री नहीं, सैन्य अधिकारी बन देश की सेवा करना चाहती थीं नंदा


बॉलीवुड में अपनी दिलकश अदाओं से अभिनेत्री नंदा ने लगभग तीन दर्शक तक दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया, लेकिन बहुत कम लोगो को पता होगा कि वह फिल्म अभिनेत्री न बनकर सेना में काम करना चाहती थीं। मुंबई में 8 जनवरी, 1939 को जन्मी नंदा के घर में फिल्म का माहौल था। उनके पिता मास्टर विनायक मराठी रंगमंच के जाने माने हास्य कलाकार थे। इसके अलावा उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण भी किया था। उनके पिता चाहते थे कि नंदा फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्री बने, लेकिन इसके बावजूद नंदा की अभिनय में कोई दिलचस्पी नहीं थी। नंदा महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस से काफी प्रभावित थीं और उनकी ही तरह सेना से जुड़कर देश की रक्षा करता चाहती थीं।

एक दिन का वाकया है कि जब नंदा पढ़ाई में व्यस्त थीं, तब उनकी मां ने उनसे कहा, तुम्हें अपने बाल कटवाने होंगे क्योंकि तुम्हारे पापा चाहते हैं कि तुम उनकी फिल्म में लड़के का किरदार निभाओ। मां की इस बात को सुनकर नंदा को काफी गुस्सा आया। पहले तो उन्होंने बाल कटवाने के लिए साफ तौर से मना कर दिया, लेकिन मां के समझाने पर वह इस बात के लिए तैयार हो गईं। फिल्म के निर्माण के दौरान नंदा के सर से पिता का साया उठ गया। इसके साथ ही फिल्म भी अधूरी रह गई। धीरे-धीरे परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने लगी।

उनके घर की स्थित इतनी खराब हो गई कि उन्हें अपना बंगला और कार बेचने के लिए विवश होना पड़ा। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण नंदा ने बाल कलाकार फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। बतौर बाल कलाकार उन्होंने मंदिर (1948), जग्गू (1952), शंकराचार्य (1954), अंगारे (1954) जैसी फिल्मों मे काम किया। वर्ष 1956 में अपने चाचा वी शांताराम की फिल्म 'तूफान और दीया' से नंदा ने बतौर अभिनेत्री अपने सिने करियर की शुरुआत की। हालांकि, फिल्म की असफलता के कारण वह कुछ खास पहचान नहीं बना पाई। फिल्म दीया और तूफान की असफलता के बाद उन्होंने राम-लक्ष्मण, लक्ष्मी, दुल्हन, जरा बचके, साक्षी गोपाल, चांद मेरे आजा, पहली रात जैसी बी और सी ग्रेड वाली फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम किया, लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कोई खास फायदा नहीं पहुंचा।

उनकी किस्मत का सितारा निर्माता एल वी प्रसाद की वर्ष 1959 में प्रदर्शित फिल्म 'छोटी बहन' से चमका। इस फिल्म में भाई-बहन के प्यार भरे अटूट रिश्ते को रूपहले परदे पर दिखाया गया था। इस फिल्म में बलराज साहनी ने बड़े भाई और नन्दा ने छोटी बहन की भूमिका निभाई थी। शैलेन्द्र का लिखा और लता मंगेशकर द्वारा गाया फिल्म का एक गीत 'भइया मेरे राखी के बंधन को निभाना' बेहद लोकप्रिय हुआ था। रक्षा बंधन के गीतों में इस गीत का विशिष्ट स्थान आज भी बरकरार है। फिल्म की सफलता के बाद नंदा कुछ हद तक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गई।

फिल्म 'छोटी बहन' की सफलता के बाद उनको कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए। देवानंद की फिल्म काला बाजार और हमदोनों, बी.आर. चोपड़ा की फिल्म 'कानून' खास तौर पर उल्लेखनीय है। फिल्म काला बाजार जिसमें नंदा ने एक छोटी सी, लेकिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वही सुपरहिट फिल्म हमदोनों में उन्होंने देवानंद के साथ बतौर अभिनेत्री काम किया। वर्ष 1965 उनके सिने करियर के लिए अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी 'जब जब फूल खिले' प्रदर्शित हुई। बेहतरीन गीत-संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की जबरदस्त कामयाबी ने अभिनेता शशि कपूर और गीतकार आनंद बख्शी और संगीतकार कल्याण जी. आनंद जी को शोहरत की बुंलदियां पर पहुंचाने के साथ ही नंदा को भी 'स्टार' के रूप में स्थापित कर दिया।

वर्ष 1965 में ही नंदा की एक और सुपरहिट फिल्म गुमनाम भी प्रदर्शित हुई। मनोज कुमार और नंदा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में रहस्य और रोमांस के ताने-बाने से बुनी मधुर गीत-संगीत और ध्वनि के कल्पनामय इस्तेमाल किया गया था। वर्ष 1969 में नंदा के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म 'इत्तेफाक' प्रदर्शित हुई। दिलचस्प बात है कि राजेश खन्ना और नंदा की जोड़ी वाली संस्पेंस थ्रिलर इस फिल्म में कोई गीत नहीं था। इसके बावजूद फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया और उसे सुपरहिट बना दिया।

वर्ष 1982 में नंदा ने फिल्म 'आहिस्ता आहिस्ता' से बतौर चरित्र अभिनेत्री फिल्म इंडस्ट्री में एक बार फिर से वापसी की। इसके बाद उन्होंने राजकपूर की फिल्म 'प्रेमरोग' और 'मजदूर' जैसी फिल्मों में अभिनय किया। दिलचस्प बात है इन तीनों फिल्मों मे नंदा ने फिल्म अभिनेत्री पदमिनी कोल्हापुरे की मां का किरदार निभाया था। वर्ष 1992 में नंदा ने निर्माता-निर्देशक मनमोहन देसाई के साथ परिणय सूत्र में बंध गई, लेकिन वर्ष 1994 में मनमोहन देसाई की असमय मृत्यु से नंदा को गहरा सदमा पहुंचा। दिलकश अदाओं से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाली नंदा 25 मार्च 2014 को इस दुनिया को अलविदा कह गईं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/management-mantra/motivational-story-instead-of-actress-nanda-wanted-to-join-army-4327257/

आवश्यक योग्यता नहीं होने पर एम्स की प्रोफेसर बर्खास्त


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने एक चिकित्सक के पास अपेक्षित योग्यता नहीं होने पर उसे सहायक प्रोफेसर पद से हटा दिया। एम्स ने ऐसा दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा इस संदर्भ में दिए गए आदेश के मद्देनजर किया। एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया द्वारा जारी एक आधिकारिक पत्र में कहा गया है कि दिल्ली उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद कनिका जैन की अस्पताल प्रशासन के सहायक प्रोफेसर पद पर नियुक्ति तत्काल प्रभाव से समाप्त होती है।

बीते साल सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेशन ट्रिब्यूनल (सीएटी) के चेयरमैन न्यायमूर्ति एल.नरसिम्हा रेड्डी की अध्यक्षता वाली पीठ व इसकी प्रशासनिक सदस्य आराधना जोहरी ने राय दी थी कि जैन की डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) की डिग्री पद के लिए पर्याप्त योग्यता नहीं रखती। ट्रिब्यूनल ने इसके बाद उनकी नियुक्ति को रद्द कर दिया और कहा कि उन्हें मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त अस्पताल में एक साल और रहने की जरूरत है।

सीएटी ने कहा था कि नियमों के अनुसार चार सालों के प्रशिक्षण में एक साल एमसीआई के मान्यता प्राप्त अस्पताल में होना चाहिए। ट्रिब्यूनल का फैसला तीन चिकित्सकों की याचिका पर आया है, जिन्होंने एम्स में अस्पताल प्रशासन के सहायक प्रोफेसर पद के लिए आवेदन किया था। उन्होंने जैन की नियुक्ति को अपेक्षित योग्यता नहीं होने के आधार पर चुनौती दी थी। जैन ने अपने बचाव में दावा किया था कि उनकी डीएनबी डिग्री, एमडी डिग्री के समतुल्य है और इसलिए वह पद के योग्य हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/aiims-professor-sacked-for-not-having-necessary-qualification-4327004/

केंद्र सरकार के इस विभाग में निकली भर्ती, वेतन 8.35 लाख रुपए


CEL recruitment 2019 : केंद्र सरकार के सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Central Electronics Limited) विभाग ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर GATE examination में मिले अंकों के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 मार्च, 2019 को शुरू हो गई थी। उम्मीदवारों को प्रति वर्ष 8.35 लाख रुपए का पारिश्रमिक मिलेगा।

पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता
स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) (Electronics and Communication Engineering) : उम्मीदवारों के पास कम से कम Bachelor in Engineering/ Bachelor in Technology में डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार GATE स्कोर के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) (Mechanical Engineering) : उम्मीदवारों के पास कम से कम Bachelor in Engineering/ Bachelor in Technology डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार GATE स्कोर के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) (Electrical Engineering) : उम्मीदवारों के पास कम से कम Bachelor in Engineering/ Bachelor in Technology होनी चाहिए। उम्मीदवार GATE स्कोर के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रासंगिक विषय में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंकों के साथ पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री। अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के स्टुडेंट्स भी इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। हालांकि, इसके लिए उन्हें अपनी इंजीनियरिंग डिग्री में 65 प्रतिशत अंक या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त करने होंगे।

31 दिसंबर, 2018 की गणना के अनुसार, उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वेतनमान
स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) : उम्मीदवारों को ग्रेड पे 40 हजार से 1 लाख 40 हजार रुपए प्रति वर्ष के भुगतान के साथ प्रति वर्ष 8.35 लाख रुपए का वेतनमान मिलेगा।

इन दस्तावेज की पड़ेगी जरुरत
-GATE स्कोर कार्ड

-जन्म तिथि : हाई स्कूल मार्कशीट/जन्म प्रमाण पत्र

-आवश्यक योग्यता (डिग्री/डिप्लोमा) पिछले साल की मार्कशीट के साथ

-जाति/विकलांगता/निर्वहन प्रमाण पत्र

-अनुभव/सेवा

जरूरी तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 17 मार्च

-ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख : 16 अप्रेल

ऐसे करें अप्लाई
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट celindia.co.in पर लॉग इन कर 16 अप्रेल तक अप्लाई कर सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/cel-recruitment-2019-apply-for-graduate-engineer-posts-till-apr-16-4324558/

पूरे राज्य में एक भी टीचर नहीं, कम्पलसरी है पेपर, बिना पढ़े भी बच्चे हो रहे पास!


प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में एक अनिवार्य विषय 14 वर्ष से पढ़ाया जा रहा है, परीक्षा ली जा रही है और विद्यार्थी पास भी हो रहे हैं। लेकिन उस विषय का प्रदेश में एक भी शिक्षक नहीं है। यह हाल कॉलेज शिक्षा यानी स्नातक के प्रथम वर्ष में पढ़ाए जा रहे पर्यावरण विज्ञान विषय का है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर यूजीसी ने वर्ष 2004-05 में देशभर में स्नातक प्रथम वर्ष में पर्यावरण विज्ञान विषय अनिवार्य कर दिया था।

यूजीसी की गाइडलाइन के बाद विश्वविद्यालयों व कॉलेजों ने बीए, बीएससी, बी.कॉम के प्रथम वर्ष में इस विषय को शामिल किया। शिक्षा विभाग ने विषय तो शामिल कर लिया लेकिन पढ़ाने के लिए शिक्षक नियुक्त करना ही भूल गए। प्रदेश में 250 से अधिक सरकारी कॉलेज कॉलेजों में शिक्षकों के 6300 पद हैं, लेकिन पर्यावरण विषय में कोई पद स्वीकृत नहीं है। कॉलेज आयुक्तालय ने कुछ वर्ष पूर्व एक आरटीआइ के जवाब में बताया था कि पर्यावरण विषय में कोई स्थाई व्याख्याता नहीं है, न ही पद स्वीकृत है। वर्ष 2004 के बाद इस विषय में कोई भर्ती भी नहीं की गई है।

1.5 लाख विद्यार्थी हर वर्ष दे रहे परीक्षा
प्रदेश में सरकारी कॉलेजों में चार लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययरत हैं। प्रथम वर्ष में करीब 1.5 विद्यार्थी हर साल पर्यावरण विज्ञान विषय की परीक्षा दे रहे हैं। विश्वविद्यालयों व स्वयंपाठी छात्र-छात्राओं को मिलकार करीब 8-10 लाख विद्यार्थी हर साल प्रथम वर्ष की परीक्षा में बैठ रहे हैं। पर्यावरण विज्ञान विषय में बिना शिक्षकों के परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं कैसे जांची जा रही हैं, यह मामला उजागर हुआ। इस पर कई विश्वविद्यालयों ने इस पेपर को सब्जेक्टिव से ऑब्जेक्टिव ही कर दिया। अब राजस्थान विवि समेत अन्य कई विश्वविद्यालयों में पर्यावरण विषय की परीक्षा ऑब्जेक्टिव रुप में ही ली जा रही है। ओएमआर शीट पर पेपर लिया जाता है, जिसे शिक्षक के बजाए कम्प्यूटर ही जांच रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rajasthan-colleges-universities-dont-have-teacher-to-teach-environment-4324505/

इस सरकारी विभाग में निकली बंपर वेकेंसी, वेतन 2 लाख रुपए से ऊपर


Indian Meteorological Department recruitment : भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 45 पदों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिन उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए किया जाएगा, उन्हें वेतन के रूप में प्रतिमाह 1 लाख 23 हजार 100 से 2 लाख 15 हजार 900 रुपए मिलेंगे।

Scientist-E पद के लिए उम्मीदवारों को प्रतिमाह 1 लाख 23 हजार 100 से 2 लाख 15 हजार 900 रुपए वेतन के रूप में दिए जाएंगे, जबकि Scientist-D और Scientist-C पदों के लिए उम्मीदवारों को क्रमश: 78 हजार 800 से 2 लाख 9 हजार 200 रुपए और 67 हजार 700 से 2 लाख 8 हजार 700 रुपए प्रमिमाह वेतन के रूप में दिए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर 13 अप्रेल, 2019 तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

रिक्ति विवरण
कुल पद : 45

पदवार रिक्ति विवरण

Scientist-E : 10

Scientist-D : 15

Scientist-C : 20


पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों के पास विज्ञान (एक विषय के रूप में भौतिकी), कंप्यूटर साइंस, सूचना तकनीकी या कंप्यूटर ऐप्लिकेशन में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

उम्र सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऊपरी उम्र सीमा 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वेतनमान
Scientist-E : उम्मीदवारों को प्रतिमाह 1 लाख 23 हजार 100 से 2 लाख 15 हजार 900 रुपए वेतन के रूप में दिए जाएंगे


Scientist-D : उम्मीदवारों को प्रतिमाह 78 हजार 800 से 2 लाख 9 हजार 200 रुपए वेतन के रूप में दिए जाएंगे


Scientist-C : उम्मीदवारों को प्रतिमाह 67 हजार 700 से 2 लाख 8 हजार 700 रुपए प्रमिमाह वेतन के रूप में दिए जाएंगे


पेपर पैटर्न
परीक्षा दो हिस्सों में आयोजित की जाएगी और 200 अंकों की होगी। उम्मीदवारों को दो घंटों में 200 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

-प्रश्न पत्र के पार्ट 1 में सामान्य ज्ञान और तर्क, मात्रात्मक योग्यता (quantitative aptitude), अंग्रेजी भाषा और comprehension एवं general awareness पर सवाल पूछे जाएंगे जो 100 अंकों के होंगे।

-प्रश्न पत्र के पार्ट 2 में भौतिकी, कंप्यूटर साइंस, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग से संबंधित 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक उम्मीदवार 13 अप्रेल, 2019 तक आधिकारिक वेबसाइट IMD .gov.in पर लॉग इन कर अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 2 मार्च

-ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख : 13 अप्रेल


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/indian-meteorological-department-recruitment-vacancy-for-45-posts-4324168/

SSC ने Hindi Translator, Hindi Pradhyapak रिजल्ट घोषित किया, ऐसे करें चेक


कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) ने जूनियर हिंदी अनुवादक (Junior Hindi Translator), जूनियर अनुवादक (Junior Translator), वरिष्ठ हिंदी अनुवादक (Senior Hindi Translator) और हिंदी प्रधायपक परीक्षा 2018 (Hindi Pradhyapak Examination 2018) का पेपर I परिणाम 2018 (Paper I result 2018) घोषित कर दिया है। जूनियर हिंदी अनुवादक (Junior Hindi Translator), जूनियर अनुवादक (Junior Translator), वरिष्ठ हिंदी अनुवादक (Senior Hindi Translator) और हिंदी प्रधायपक परीक्षा 2018 (Hindi Pradhyapak Examination 2018) की परीक्षा 13 जनवरी, 2019 को विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। कुल 15 हजार 573 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें : CBSE Class 12 Students ने शुरू की ऑनलाइन पेटिशन, कहा इस पेपर को चेक करते वक्त बरती जाए नरमी

SSC अब 26 मई, 2019 को वर्णनात्मक पेपर (पेपर-II) परीक्षा (Descriptive Paper (Paper -II) examination) का आयोजन करेगी। तय समय पर SSC पेपर-II परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अपनी क्षेत्रीय वेबसाइट पर जारी करेगी। रिजल्ट SSC की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव : मुंबई यूनिवर्सिटी ने स्थगित की परीक्षा


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/hindi-translator-and-hindi-pradhyapak-result-released-by-ssc-4323840/

महिला होने के कारण नहीं मिली थी नौकरी, खड़ा कर दिया खुद का बिजनेस एम्पायर


दुनिया में ऐसी बहुत सी शख्सियत हैं, जिन्होंने आम सोच से परे जाकर अपनी आर्थिक और सामाजिक परिस्थितियों की परवाह न करते हुए छोटा सा कारोबार शुरू किया और आज वे मशहूर बिजनेस पर्सनैलिटी में शुमार हैं। बायो फार्मास्युटिकल कंपनी बायोकॉन की फाउंडर व चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ भी ऐसी ही शख्सियत हैं। एक समय ऐसा भी था जब महिला होने के नाते कई लोग उनके साथ काम करने के लिए तैयार नहीं थे।

बेंगलूरु में जन्मी किरण ने जूलॉजी में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद इन्होंने ‘मॉल्टिंग और ब्रूइंग’ विषय पर ऑस्ट्रेलिया में बैलेरैट यूनिवर्सिटी से 1975 में हायर एजुकेशन की। इस दौरान उन्होंने मेलबर्न की ही कार्लटोन और यूनाइटेड ब्रुअरीज में ट्रेनी ब्रूअर के रूप में काम किया। उन्होंने कुछ समय तक कोलकाता के जूपिटर ब्रूअरीज लिमिटेड में टेक्निकल कंसल्टेंट के तौर पर काम किया। उन्हें बेंगलूरु में इसलिए जॉब नहीं मिली कि वह महिला थीं। उन्हें यह कहकर इनकार कर दिया जाता था कि ब्रूअर का काम पुरुष करते हैं, महिला नहीं। फिर किरण ने खुद बिजनेस करने की सोची।

1978 में बेंगलूरु में एक गैरेज किराये पर लेकर दस हजार रुपए में अपनी कंपनी शुरू की। शुरुआती दौर में उन्हें अपनी कम उम्र, जेंडर और बिना परखे गए बिजनेस मॉडल के कारण क्रेडिबिलिटी संबंधी तमाम तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यहां तक कि उन्हें उस समय ऐसे लोग ढूंढना मुश्किल हो गया था, जो फीमेल बॉस के साथ काम कर सकें। 40 कैंडिडेट से मिलने के बाद वह अपने पहले स्टाफ मेंबर को हायर कर सकीं, वह भी एक रिटायर गैरेज मैकेनिक। अपने बिजनेस के लिए शुरूआती पूंजी जुटाना भी उनके लिए पहाड़ खोदने जैसा था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

आखिरकार एक बैंक उन्हें लोन देने को तैयार हो गया। धीरे-धीरे लोगों का भरोसा उनके बिजनेस पर बढऩे लगा। उसके बाद किरण नहीं रुकीं। अपनी मेहनत और लगन की बदौलत वह अपनी कंपनी को लगातार आगे बढ़ाती गईं। आज वह सफल उद्यमी हैं और उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/management-mantra/kiran-majumdar-shaw-motivational-story-in-hindi-4323734/

RRB ALP CBT2 Final Answer Key Score Card ऐसे करें डाउनलोड, परिणाम 6 अप्रैल को होंगे जारी


रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने सहायक लोको पायलट और तकनीशियन कंप्यूटर आधारित टेस्ट स्टेज II के लिए उत्तर कुंजी और स्कोर कार्ड जारी कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों ने द्वितीय चरण की परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी, वे आधिकारिक वेबसाइट से उत्तर कुंजी और स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा द्वितीय चरण की परीक्षा का परिणाम 6 अप्रैल को जारी किया जाएगा। उम्मीदवार क्षेत्रीय आरआरबी वेबसाइट से लॉगिन के माध्यम से आरआरबी एएलपी और तकनीशियन सीबीटी 2 फाइनल आंसर की' डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

RRB ALP CBT2 Final Answer Key & Score Card के लिए यहाँ क्लिक करें।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ALP और तकनीशियन पदों के लिए दूसरा चरण CBT 21 जनवरी, 22, 23 और 8 फरवरी, 2019 को आयोजित किया था। प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थी इसमें बैठने के लिए पात्र थे। इससे पहले, इस सीबीटी में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को उनके प्रश्न पत्र, प्रतिक्रियाएं और उत्तर कुंजी देखने और 18 फरवरी, 2019 से 20 फरवरी, 2019 तक यदि कोई हो, तो आपत्तियां दर्ज करवाने का अवसर दिया गया था। आरआरबी, उम्मीदवारों द्वारा की गई आपत्तियों की जांच के बाद, पार्ट ए और पार्ट बी के सभी प्रश्नों की उत्तर कुंजियों को दूसरे चरण के सीबीटी को अंतिम रूप दे दिया है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक आरआरबी क्षेत्रीय वेबसाइट पर लॉगिन करें और एएलपी एंड टेक्नीशियन के लिए अंतिम उत्तर कुंजी देखें। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि लिंक आज से 25 मार्च, 2019 को रात 11:30 बजे से 11:55 बजे तक उपलब्ध होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/rrb-alp-cbt2-final-answer-key-score-card-4323672/

मैनेजर और सीए के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन


भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) ने चार्टर्ड अकाउंटेंट और मैनेजर के पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 26 मार्च 2019 से 8 अप्रैल 2019 तक 40 रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट - www.idbi.com पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑन-लाइन आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

उम्मीदवारों को नौकरी के लिए पात्र होने के लिए ग्रुप डिस्कशन (GD), व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI) और दस्तावेज सत्यापन से गुजरना होगा। तीनों चरण के बाद नियुक्ति हेतु पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी।

IDBI Bank recruitment 2019 Official Notification के लिए यहां क्लिक करें

पदों का विवरण
1 DGM (ग्रेड डी) -3 पद
2 AGM (ग्रेड सी) - 5 पद
3 प्रबंधक (ग्रेड बी) - 32 पद
कुल 40

आयु सीमा
DGM के पद के लिए आवेदक की आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए और पद के लिए ऊपरी आयु सीमा 45 वर्ष है।

IDBI Bank recruitment 2019 : आयु सीमा में छूट
1 अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति 5 वर्ष
2 अन्य पिछड़ा वर्ग - 3 साल
3 विकलांग -10 साल
4 भूतपूर्व सैनिक, कमीशन अधिकारी भी शामिल हैं

शैक्षिक योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय और चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) से किसी भी स्ट्रीम (preferably Commerce) में प्रथम श्रेणी के साथ स्नातक। इसके अतिरिक्त, एमबीए, आईसीडब्ल्यूए या विशिष्ट स्नातकोत्तर डिग्री रखने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/idbi-bank-recruitment-2019-4323667/

NIA में निकली निरीक्षक और उपनिरीक्षक के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन


राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 23 अप्रैल, 2019 तक 62 रिक्तियों के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन कर सकते हैं। पात्रता और जरुरी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

NIA Recruitment 2019 नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

रिक्ति का विवरण
कुल 62 पद

निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ पात्र और इच्छुक अधिकारियों के नामांकन एसपी (Adm), एनआईए मुख्यालय, लोधी रोड, लोधी रोड, नई दिल्ली -110003 को उचित माध्यम से 'रोजगार समाचार में इस प्रकाशन की तारीख से 01 महीने के भीतर पहुंचना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
अधिसूचना दिनांक : 23 मार्च, 2019
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल, 2019

आयु सीमा
आवेदनों की प्राप्ति की अंतिम तिथि के अनुसार 56 वर्ष

आवश्यक दस्तावेज़
1) सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्धारित प्रदत्त अनुबंध अनुबंध- II (एनआईए की वेबसाइट www.nia.gov.in/recruitment-notice.htm पर उपलब्ध) में बायो-डाटा / आवेदन पत्र।
2) APARs dossier from the year 2013-14 to 2017-18 की संलग्न फोटोकॉपी।
3) संबंधित विभाग द्वारा जारी किया गया Clearance प्रमाण पत्र और Integrity प्रमाण पत्र।
4) पिछले 10 वर्षों के दौरान अधिकारी पर लगाए गए प्रमुख पेनल्टी का विवरण।

अभ्यर्थी कृपया ध्यान दें कि अंतिम तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदन, या किसी भी संबंध में अपूर्ण आवेदन या उन दस्तावेजों के साथ / ऊपर दिए गए पैरा के अनुसार सूचना पर विचार नहीं किया जाएगा। कैडर प्राधिकरण यह पता लगा सकता है कि अधिकारियों द्वारा भेजे गए विवरण रिकॉर्ड के अनुसार सही हैं। airs, भारत सरकार ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 23 अप्रैल, 2019 तक 62 रिक्तियों के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन कर सकते हैं। MHA नीति / दिशानिर्देश दिनांक 22. 11.2016 काबिल CAPFs कार्मिकों की प्रतिनियुक्ति के बारे में जारी किए गए अन्य संगठन NIA के उपरोक्त पदों पर काबिल CAPFs कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के बाद किया जाएगा।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/nia-recruitment-2019-4323664/

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 फाइनल आंसर की जारी, ऐसे करें चेक


हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल (Haryana Board of School Education) ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की फाइनल आंसर की (final answer key) जारी कर दी है। Haryana TET फाइनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी। HTET का परिणाम 20 मार्च, 2019 को जारी किया गया था। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर आंसर की देख सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट से ही वे अपना रिजल्ट डाउनलोड करें।

2217 उम्मीदवारों का HTET Results जारी नहीं किया गया है क्योंकि वे लोग बायोमेट्रिक/फोटो पहचान प्रक्रिया के वक्त मौजूद नहीं थे। रिजल्ट पेज पर इन उम्मीदवारों के नाम के आगे RLV लिखा गया है। बोर्ड इन उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक/फोटो पहचान प्रक्रिया पूरी करने का अंतिम मौका दे रहा है। प्रक्रिया बोर्ड के मुख्यालय में 25 से 27 मार्च, 2019 तक चलेगी। जो उम्मीदवार बायोमेट्रिक/फोटो पहचान प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे, वे उक्त तारीखों तक बोर्ड के कार्यालय में कमरा नंबर 28 में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक पूरी कर सकते हैं।

Level 1 (JBT/PRT), Level 2 (TGT) & Level 3 (PGT) examination के लिए HTET 2018 का आयोजन 5 और 6 जनवरी, 2019 को आयोजित हुई थी। तीनों लेवल में शामिल हुए 3 लाख 32 हजार 366 उम्मीदवारों में से 14 हजार 934 उम्मीदवार सफल हुए हैं। HBSE विभिन्न श्रेणियों के लिए HTET का आयोजन करता है। 100 में से महज 5 प्रतिशत उम्मीदवार ही HTET 2018 examination पास करने में सफल रहे, जबकि 95 प्रतिशत उम्मीदवार तीनों स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण ही नहीं कर पाए।

HTET 2019 Final Answer Keys : ऐसे करें डाउनलोड
-BSEH की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in/home.html पर लॉग इन करें

-वेबसाइट का होमपेज खुलने पर "What's New" "HTET Answer Key 2018" लिंक पर क्लिक करें

-लिंक पर क्लिक करने के बाद नया पेज स्क्रीन पर खुलेगा

-इच्छित लिंक पर क्लिक करें जैसे - Level 1 Answer Key or Level 2 or Level 3 Answer Key


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/tet-2019-final-answer-keys-released-on-official-website-4323619/

इस विभाग में निकली नौकरी, जल्दी करें अप्लाई


TIFR Recruitment 2019 : टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (Tata Institute of Fundamental Research) (TIFR) ने परियोजना वैज्ञानिक अधिकारी (Project Scientific Officer) पद के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 14 अप्रेल, 2019 तक तय फॉर्मेट में अप्लाई कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.tifr.res.in/positions


TIFR Recruitment 2019 : रिक्ति विवरण
परियोजना वैज्ञानिक अधिकारी (Project Scientific Officer) : 01 पद

परियोजना वैज्ञानिक अधिकारी (Project Scientific Officer) : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर जानकारी हासिल कर सकते हैं

उम्र सीमा : उम्मीदवारों की उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकार के नियमों के अनुसार, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

वेतनमान : 71 हजार रुपए (॥क्र्र 12 हजार 100 रुपए सहित)

TIFR jobs 2019 : ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तय फॉर्मेट में Employment Newspaper में छपे इस नौकरी के विज्ञापन के 22 दिनों (14 अप्रेल, 2019) के अंदर अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उम्मीदवार अपने फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर रख लें।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/tifr-recruitment-2019-apply-for-project-scientific-officer-4323331/

सरकारी टीचर्स के 14580 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई


सरकारी टीचर्स की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबर है। लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षकों के रिक्त पड़े 14 हजार 580 पदों के लिए विज्ञापन जारी करते हुए इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। ये नियुक्तियां संचालक लोक शिक्षण, संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी स्तर से होनी हैं।

26 मार्च से शुरू होंगे आवेदन
छत्तीसगढ़ सरकार के लोक शिक्षण संचालनालय विभाग द्वारा निकाले गए सरकारी टीचर्स के इन रिक्त पदों के लिए 26 मार्च से आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रेल रखी गई है। अधिक जानकारी के लिए http://cgvyapam.choice.gov.in/ पर क्लिक करें।

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पहली बार नियमित शिक्षक
इस भर्ती के जरिए सरकार के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भी शिक्षक भेजे जाएंगे। विज्ञापन में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक संवर्ग में अंग्रेजी के 152, विज्ञान के 152 और सामाजिक विज्ञान के 152 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। वहीं विज्ञान और अंग्रेजी के सहायक शिक्षक के 153-153 पदों पर रिक्तियां निकली हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती
व्याख्याता :
अंग्रेजी - 410
गणित - 670
भौतिकी - 635
रसायन - 368
जीव विज्ञान - 541
वाणिज्य - 553

शिक्षक :
अंग्रेजी - 2000
गणित - 1500
विज्ञान - 1000
कृषि - 196

सहायक शिक्षक - विज्ञान समूह - 4000
सहायक शिक्षक विज्ञान - प्रयोगशाला - 1200
व्यायाम शिक्षक - 745


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-govt-teachers-jobs-in-chhattisgarh-lok-shishkan-sanchanalya-4323142/

पढ़ाने का शौक रखते हैं, तो यह नौकरी आपके लिए है


TISS Guwahati Recruitment 2019 : टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (Tata Institute of Social Sciences) (TISS) गुवाहाटी ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर रिसर्च एसोसिएट (Research Associate) पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तय फॉर्मेट में 25 मार्च, 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी तारीख
-आवेदन करने की आखिरी तारीख : 25 मार्च, 2019

tata institute of social sciences : रिक्ति विवरण
रिसर्च एसोसिएट (Research Associate) : 01 पद

पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता
-उम्मीदवारों के पास राजनीति विज्ञान/Public Policy या सामाजिक विज्ञान में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ एमए डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा NET/JRF के साथ (न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक) सामाजिक विज्ञान में M. Phil./Ph. D.डिग्री या राजनीति विज्ञान/लोक प्रशासन या संबंधित विषयों में एमए डिग्री।

-आरक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के मामले में भारत सरकार के मानदंडों को लागू किया जाएगा।

-वांछनीय योग्यता (Desirable Qualifications) : रिपोर्ट लिखने में अनुभव और अंग्रेजी में अच्छा लेखन कौशल आना चाहिए। गुणात्मक अनुसंधान करने में अनुभव और हिंदी का ज्ञान होना चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक उम्मीदवार 25 मार्च (शाम 5.30 बजे) तक अपने बायोडाटा के साथ आवेदन फॉर्म को इस ई-मेल पते पर भेजना होगा : Project Director, Dr. Jagannath Ambagudia (jagannath.ambagudia@tiss.edu, cc to ambagudia@gmail.com)। साथ ही उम्मीदवारों को ई-मेल के जरिए लेखन नमूना (sample) भी भेजना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/tiss-guwahati-recruitment-2019-apply-for-research-associate-post-4323084/

बढ़ रहा है मास कम्युनिकेशन का दायरा, जाने अवसरों के बारे में


पहले जब भी जन संचार (मास कम्युनिकेशन) शब्द सुनने में आता था तो हर कोई यही सोचता था कि यह पढ़ाई करने के बाद संबंधित युवा पत्रकारिता करेगा, पत्रकार बनेगा। लेकिन समय के साथ इसकी मांग और दायरा बढ़ने लगा है। कम लोग ही जन संचार की विभिन्न शाखाओं के बारे में जानते हैं। जन संचार में पत्रकारिता के अलावा विभिन्न शाखाओं में कॅरियर के कई विकल्प मौजूद हैं साथ ही इनमें सैलेरी पैकेज भी अच्छा मिलता है। मल्टीनेशनल कंपनियों की संख्या बढ़ने, समझ और विभिन्न क्षेत्रों में दिलचस्पी बढ़ने से स्टूडेंट कुछ अलग करने की सोच बनाने लगे हैं जिस कारण अन्य शाखाओं की इसके प्रोफेशनल्स की मांग होने लगी है।

मास कॉम की शाखाएं
पत्रकारिता के अलावा जन संचार में एडवर्टाइजिंग, पब्लिक रिलेशन, इवेंट मैनेजमेंट, एनिमेशन, रेडियो जॉकी, स्क्रिप्ट राइटर, सोशल मीडिया, फोटोग्राफर, डॉक्यूमेंट्री मेकिंग आदि शामिल हैं। इन सभी में व्यक्ति को खुद को अभिव्यक्त करने के साथ ही बेहतर तरीके से संवाद करना आ जाता है। इसके अलावा भी कई और शाखाएं हैं जिनमें अवसर मिल सकता है।

जरूरी शैक्षणिक योग्यता
मास कॉम में व्यक्ति की शैक्षणिक योग्यता से पहले अच्छी पर्सनालिटी जरूरी है। कैंडिडेट को लिखने व बोलने की कला आनी चाहिए। एकडेमिक स्तर पर बैचलर्स, मास्टर्स, पीएचडी या डिप्लोमा धारी स्टूडेंट नौकरी पा सकते हैं। जरूरी नहीं इसके लिए आट्र्स संकाय के स्टूडेंट्स ही शैक्षणिक योग्यता प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी संकाय के स्टूडेंट्स उच्चतम शिक्षा ले सकते हैं।

इस तरह मिलता है प्रवेश
स्कूली स्तर की पढ़ाई करने के बाद संबंधित फील्ड के लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए आजकल एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जाते हैं। इस तरह के एग्जाम में भाषा का ज्ञान, अनुवाद, साहित्य के प्रति रुझान, संबंधित क्षेत्र से संबंधित समसामयिक घटनाएं, लेखन, बुनियादी समझ, जनरल नॉलेज से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। कई बार रीजनिंंग से जुड़े सवाल भी पूछ लिए जाते हैं। इसमें प्राप्त मेरिट अंकों के आधार पर ही प्रवेश दिया जाता है। वहीं बात अगर नौकरी के लिए प्रवेश पाने की हो तो अभ्यर्थी की योग्यता के अलावा तीन वर्ष का प्रेक्टिकल नॉलेज और दिलचस्पी को आधार माना जाता है। कम्युनिकेशन स्किल्स पर भी गौर किया जाता है।

कहां मिल सकती है जॉब्स
सरकारी और निजी कई क्षेत्रों में इस फील्ड के प्रोफेशनल को नौकरी मिल सकती है। वैसे तो ज्यादातर यूनिवर्सिटी और संस्थान कैंपस प्लेसमेंट के तहत स्टूडेंट्स को नौकरी दिलाते हैं। इसके अलावा अपनी स्किल्स के आधार पर विभिन्न जगहों पर रिपोर्टर, संपादक के अलावा पीआर, लेआउट डिजाइनर, फोटोग्राफर, प्रबंधक, प्रूफ रीडर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, मैनेजर, एडवर्टाइजिंग प्रोफेशनल, फ्रीलांसर, डॉक्यूमेंट्री मेकर समेत कई पदों पर काम किया जा सकता है। खुद के बिजनेस के रूप में अपना मीडिया हाउस शुरू करने के साथ इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी खोल सकते हैं।

यहां से कर सकते हैं पढ़ाई
मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई वैसे तो हर राज्य के विश्वविद्यालों में होती है. लेकिन कुछ विकल्प है जिनको देख सकते हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल, हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, जयपुर, वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली आदि।

डॉ. सुबोध कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर, वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/mass-communication-scope-and-future-4322977/

महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 20000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई


भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने वीमन साइंटिस्ट्स स्कीम-सी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस डिपार्टमेंट के किरण डिविजन का यह फ्लैगशिप प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट (IPR) क्षेत्र में अभ्यर्थी को एक वर्ष की ट्रेनिंग दी जाएगी। कैंडिडेट की उम्र 27 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार होगी।

योग्यता : भारतीय नागरिकता वाली महिलाएं आवेदन के योग्य हैं। शैक्षणिक योग्यता में मास्टर्स ऑफ साइंस के अलावा अभ्यर्थी के पास इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी या समकक्ष में बैचलर्स डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है। साथ ही कम्प्यूटराइज्ड डाटा हैंडल करने और उसके कलेक्शन के अलावा रिसर्च वर्क के साथ कार्यानुभव होना जरूरी है।

स्कॉलरशिप राशि
(1) एप्लाइड साइंसेज व बेसिक में MCA/ M.Tech./ MBBS या समकक्ष के लिए 20 हजार रुपए प्रति माह।
(2) M.Phil/ M.Tech./ M.Pharma./ MVSC या समकक्ष के लिए 25 हजार रुपए प्रति माह।
(3) एप्लाइड साइंस व बेसिक में Ph.D. या समकक्ष के लिए 30 हजार रुपए बतौर स्कॉलरशिप दिए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि : हर वर्ष जनवरी से मार्च के बीच इन स्कॉलपशिप्स के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। आप भी इनके लिए अप्लाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट http://www.dst.gov.in/ देख सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/scholarship-for-indian-women-in-hindi-4322740/

प्रोफेसर पद के लिए निकली भर्ती, इस तारीख तक करें अप्लाई


NIRDPR, Hyderabad Recruitment 2019 : राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान पंचायती राज (National Institute of Rural Development & Panchayati Raj) (NIRDPR), हैदराबाद ने Chair Professor पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तय फॉर्मेट में 19 अप्रेल तक अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी तारीख
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 19 अप्रेल, 2019

NIRDPR, Hyderabad Recruitment 2019 : रिक्ति विवरण
पद का नाम : Chair Professor

NIRDPR, Hyderabad Recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता
-उम्मीदवारों को भारत या विदेश से राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय प्रतिभा का व्यक्ति होना चाहिए जो शिक्षाविदों, प्रशासकों, राजनीतिक दलों और नागरिक समाज समूहों के बीच अनुसंधान, परामर्श और पहल करने के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणा देने में सक्षम हो।

-उनके पास केंद्रीय भारतीय यूनिवर्सिटी में एक वरिष्ठ प्रोफेसर के लिए सामान्य रूप से आवश्यक योग्यता प्राप्त होनी चाहिए।

-उम्मीदवारों के पास सोशल साइंसेज (समाजशास्त्र, मानव विज्ञान, लोक प्रशासन, एप्लाइड इकोनॉमिक्स, रूरल डवलपमेंट, स्टेटिस्टिक्स आदि) में पीएचडी होनी चाहिए और ग्रामीण श्रम के क्षेत्र में सिद्ध कार्य और प्रकाशन हो।

-अनुभव : उम्मीदवार के पास किसी भी यूनिवर्सिटी में या शैक्षणिक संस्थान में दस साल काम करने का अनुभव हो या ग्रामीण श्रम के क्षेत्र में असाधारण कार्य किया हो।

-शैक्षिक योग्यता और अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट का अध्ययन कर लें।

ऐसे करें अप्लाई
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.nird.org.in से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर 19 अप्रेल तक आवेदन की हार्ड कॉपी को संबंधित पते पर भेज दें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/nirdpr-recruitment-2019-apply-for-chair-professor-till-apr-19-4322614/

इन विभागों में निकली 10578 जॉब्स, फटाफट करें अप्लाई


ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) ने हाल ही विभिन्न लोकेशन के लिए अकाउंटेंट, असिस्टेंट ह्युमन रिसोर्स, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, इलेक्ट्रिशियन, ड्राफ्ट्समैन, लैबोरेट्री असिस्टेंट समेत कुल 4,014 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अभ्यर्थी की उम्र 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 28 मार्च, 2019 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान दिया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि : 28 मार्च, 2019

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से कॉमर्स संकाय में ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके अलावा संंबंधित फील्ड में आइटीआई किया हुआ हो। इंजीनियरिंग के संबंधित ट्रेड में डिप्लोमाधारी होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया : एकडेमिक क्वालिफिकेशन में प्राप्त मेरिट अंकों के आधार पर अभ्यर्थी को चुना जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.ongcindia.com

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) सहित कई सरकारी विभागों में सरकारी नौकरियों हेतु आवेदन करने हेतु नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। आप भी इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ भर्तियों की डिटेल्स के बारे में...

बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC), पटना
पदः अभियंता असैनिक/ यांत्रिक/ विद्युत (6,379 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 अप्रेल, 2019

आइसीएमआर- वेक्टर कंट्रोल रिसर्च सेंटर, पुडुचेरी
पद : टेक्नीकल असिस्टेंट, टेक्नीशियन-।, लैब अटेंडेंट-।, स्टाफ कार ड्राइवर व अन्य (56 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 अप्रेल, 2019

राष्ट्रीय जालमा कुष्ठ एवं अन्य माइकोबैक्टीरियल रोग संस्थान, आगरा
पद : प्रोजेक्ट टेक्नीशियन, लैब टेक्नीशियन, प्रोजेक्ट असिस्टेंट,
डाटा एंट्री ऑपरेटर, स्टैटिस्टिशियन, कंसल्टेंट व अन्य (90 पद)
वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 02 व 03 अप्रेल, 2019

आइसीएमआर- इंस्टीट्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च, नई दिल्ली
पद : फील्ड वर्कर, ड्राइवर (05 पद)
वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 26 मार्च, 2019

आइसीएआर- इंडियन वेट्रिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, उत्तर प्रदेश
पद : असिस्टेंट (34 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 30 अप्रेल, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-10578-jobs-in-ongc-btsc-4322554/

शिक्षा में समाज को बदलने, बुराइयों से लडऩे की ताकत : आनंद कुमार


चर्चित कोचिंग संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने सऊदी अरब में प्रवासी बिहारियों से समाज में शिक्षा का प्रकाश फैलाने में अपना योगदान देने का आह्वान करते हुए कहा है कि शिक्षा में अकेले ही समाज को बदलने और सभी बुराइयों से लडऩे की ताकत है। आनंद कुमार रियाद में बिहार फाउंडेशन के सऊदी अरब चैप्टर द्वारा शुक्रवार को आयोजित 'बिहार दिवस समारोह' में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। बिहार फाउंडेशन की तरफ से जारी बयान के अनुसार, आनंद ने कहा शिक्षा से व्यक्ति आत्मविश्वास से भर जाता है और वह सही समय पर सही निर्णय ले सकता है।

कुमार ने संपन्न लोगों से शिक्षा के क्षेत्र में मदद के लिए आगे आने की अपील करते हुए कहा कि समाज के संपन्न लोगों की जिम्मेदारी है कि जरूरतमंद तबके तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने के बारे में विचार करें। बयान के अनुसार, उन्होंने कहा, बिहार ही नहीं, बल्कि पूरे भारत में जरूरतमंदों के लिए शिक्षा को सुविधाजनक बनाने से ज्यादा कुछ भी संतोषजनक नहीं है। यहां प्रत्येक समर्थवान प्रवासी बिहारी इस क्षेत्र में बड़ा बदलाव ला सकता है।

बयान के अनुसार, बिहार फाउंडेशन सऊदी अरब चैप्टर के अध्यक्ष ओबैदुर रहमान ने आनंद कुमार को आश्वासन दिया कि निकट भविष्य में सुपर 30 की तर्ज पर यहां भी जरूरतमंद छात्रों की मदद करने के लिए एक संस्थान प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए आनंद से सहयोग की अपील की। शिक्षा से संबंधित किसी भी कार्यक्रम के लिए सभी मदद का आश्वासन देते हुए आनंद ने कहा कि वर्तमान समय में पूरी दुनिया में ज्ञान ही वास्तविक सशक्तिकरण का माध्यम है।

सुपर 30 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान है। आनंद के जीवन पर 'सुपर 30Ó नामक एक बायोपिक बनाई जा रही है, जिसमें बालीवुड अभिनेता रितिक रोशन मुख्य भूमिका में हैं। आनंद ने कहा कि आगामी 26 जुलाई को रिलीज होने वाली फिल्म दुनिया के तमाम मेहनती शिक्षकों तथा छात्रों को समर्पित है, जिन्होंने कठिनतम बाधाओं के बावजूद अपनी कोशिशें जारी रखीं हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/management-mantra/education-has-power-to-change-society-fight-evils-anand-kumar-4319973/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com