Patrika : Leading Hindi News Portal - Exam #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Exam

http://api.patrika.com/rss/exam 👁 1870

Exam: प्रवेश पत्रों में होगा आंशिक संशोधन, जुड़ेगा ये पेपर


प्रदेश में चार अप्रेल से शुरू होने वाली पांचवी बोर्ड परीक्षा में अब निजी व सरकारी स्कूलों के बच्चे भी उर्दू भाषा की परीक्षा दे सकेंगे। शिक्षा विभाग ने असमंजस की स्थिति खत्म करते हुए प्रवेश पत्रों में आंशिक संशोधन के निर्देश दे दिए हैं।

डाइट प्रवेश पत्रों में संशोधन कर तृतीय भाषा के रुप में संस्कृत के साथ उर्दू को भी शामिल करेगी। राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् ने सभी डाइट्स के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि जो भी विद्यार्थी अतिरिक्त विषय के रुप में उर्दू पढ़ रहा है वह परीक्षा में अनिवार्य रुप से सम्मिलित होना चाहिए।

यह है मामला
पांचवीं बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम पिछले दिनों डाईट ने जारी किया। उसमें तृतीय भाषा के रूप में उर्दू की परीक्षा केवल मदरसों के लिए होना बताया। उर्दू भाषा से जुड़े लोगों ने सीएम को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से एक आदेश जारी कर बताया कि उर्दू की परीक्षा निजी और सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए भी होगी। लेकिन, जब प्रवेश पत्र आए तो फिर से इसे शामिल नहीं किया। इस संबंध में राजस्थान पत्रिका ने 23 मार्च के अंक में तृतीय भाषा को लेकर असमंजस में विद्यार्थी शीर्षक से समाचार भी प्रकाशित किया। जिसके बाद विभागीय अधिकारियों की नींद टूटी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/diet-5th-board-exam-will-have-new-changes-in-papers-4329093/

पूरे राज्य में एक भी टीचर नहीं, कम्पलसरी है पेपर, बिना पढ़े भी बच्चे हो रहे पास!


प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में एक अनिवार्य विषय 14 वर्ष से पढ़ाया जा रहा है, परीक्षा ली जा रही है और विद्यार्थी पास भी हो रहे हैं। लेकिन उस विषय का प्रदेश में एक भी शिक्षक नहीं है। यह हाल कॉलेज शिक्षा यानी स्नातक के प्रथम वर्ष में पढ़ाए जा रहे पर्यावरण विज्ञान विषय का है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर यूजीसी ने वर्ष 2004-05 में देशभर में स्नातक प्रथम वर्ष में पर्यावरण विज्ञान विषय अनिवार्य कर दिया था।

यूजीसी की गाइडलाइन के बाद विश्वविद्यालयों व कॉलेजों ने बीए, बीएससी, बी.कॉम के प्रथम वर्ष में इस विषय को शामिल किया। शिक्षा विभाग ने विषय तो शामिल कर लिया लेकिन पढ़ाने के लिए शिक्षक नियुक्त करना ही भूल गए। प्रदेश में 250 से अधिक सरकारी कॉलेज कॉलेजों में शिक्षकों के 6300 पद हैं, लेकिन पर्यावरण विषय में कोई पद स्वीकृत नहीं है। कॉलेज आयुक्तालय ने कुछ वर्ष पूर्व एक आरटीआइ के जवाब में बताया था कि पर्यावरण विषय में कोई स्थाई व्याख्याता नहीं है, न ही पद स्वीकृत है। वर्ष 2004 के बाद इस विषय में कोई भर्ती भी नहीं की गई है।

1.5 लाख विद्यार्थी हर वर्ष दे रहे परीक्षा
प्रदेश में सरकारी कॉलेजों में चार लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययरत हैं। प्रथम वर्ष में करीब 1.5 विद्यार्थी हर साल पर्यावरण विज्ञान विषय की परीक्षा दे रहे हैं। विश्वविद्यालयों व स्वयंपाठी छात्र-छात्राओं को मिलकार करीब 8-10 लाख विद्यार्थी हर साल प्रथम वर्ष की परीक्षा में बैठ रहे हैं। पर्यावरण विज्ञान विषय में बिना शिक्षकों के परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं कैसे जांची जा रही हैं, यह मामला उजागर हुआ। इस पर कई विश्वविद्यालयों ने इस पेपर को सब्जेक्टिव से ऑब्जेक्टिव ही कर दिया। अब राजस्थान विवि समेत अन्य कई विश्वविद्यालयों में पर्यावरण विषय की परीक्षा ऑब्जेक्टिव रुप में ही ली जा रही है। ओएमआर शीट पर पेपर लिया जाता है, जिसे शिक्षक के बजाए कम्प्यूटर ही जांच रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rajasthan-colleges-universities-dont-have-teacher-to-teach-environment-4324505/

बोर्ड की परीक्षा में बड़ी गड़बड़, पढ़ाई से भी ज्यादा कठिन होगा एग्जाम!


कक्षा पाचवीं की गणित पुस्तक के पाठ्यक्रम में 5 अंकों यानि दस हजार तक की संख्याओं का ज्ञान विद्यार्थियों को करवाया गया है। इसके चलते बच्चे दस हजार तक की जोड़, बाकी, गुणा, भाग आदि की जानकारी रखते है, लेकिन अब उन्हें दस करोड़ की संख्या को रटना होगा, क्योंकि पांचवीं बोर्ड परीक्षा में रोल नम्बर करोड़ों में आए है। ऐसे में एक तरह जहां बच्चों को रोल नम्बर सही लिखने की चिंता है तो शिक्षकों को हर एक परीक्षार्थी के पास जाकर रोल नम्बर लिखवाने की फिक्र है।

अंग्रेजी सबसे मुश्किल
अन्य विषयों में तो ठीक है, लेकिन अंग्रेजी में रोल नम्बर लिखना विद्यार्थियों के लिए बड़ी मुश्किल कर रहा है।

पहले भी किया था विरोध
शिक्षा विभाग ने 2017 में सभी जिलों में डाइट के मार्फत कक्षा पांचवीं की समान परीक्षा (जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन) का आयोजन किया गया था, उस वक्त सात अंकों के रोल नम्बर जारी किए थे, विरोध भी हुआ था। अब नौ अंकों के रोल नम्बर जारी किए गए हैं। इस बार पांचवीं की परीक्षा चार अप्रेल से शुरू होगी, जिसमें 9 अंकों में नामांकन जारी किए गए हैं।

ये हैं आंकड़े
पूरे राज्य में कुल पंजीकृत विद्यालयों की संख्या 101303 हैं, जिनमें से 19524 में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों में 14,38,521 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा 4 अप्रैल से आरंभ होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/roll-number-problem-in-rbse-5th-class-board-exam-4319843/

बोर्ड परीक्षा के इस पेपर में हुई गड़बड़, जानिए क्या होगा छात्रों पर असर


प्रदेश में चार अप्रेल से शुरू होने जा रही पांचवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर हजारों उर्दू परीक्षार्थी असमंजस में है, आखिर वे परीक्षा दे पाएंगे या नहीं। जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों डाइट ने जब परीक्षा कार्यक्रम जारी किया तो उसमें तृतीय भाषा के रूप में चल रही उर्दू की परीक्षा केवल मदरसों के लिए ही होना बताया। जिसके अनुसार केवल मदरसों के विद्यार्थी ही उर्दू की परीक्षा दे सकते हैं जबकि कई सरकारी व निजी स्कूलों में तीसरी भाषा के रूप में संस्कृत चल रही है। उधर, पिछले वर्ष इसी असमंजस के कारण कई विद्यार्थी परीक्षा से वंचित हो गए थे।

शेड्यूल जारी होने के बाद उर्दू भाषा से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से एक आदेश जारी किया गया। जिसमें बताया गया कि उर्दू की परीक्षा मदरसों के साथ ही निजी और सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए भी होगी। साथ ही ऑनलाइन अपडेट करने के भी निर्देश दिए थे। उधर, डाइट्स की ओर से परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए है। लेकिन उसमें भी राज्य सरकार और शिक्षा विभाग के आदेश के बावजूद संशोधन नहीं किया है।

राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष अमीन कायमखानी ने कहा कि जब सरकार और शिक्षा विभाग ने उर्दू भाषा की परीक्षा के संबंध में संशोधन आदेश जारी कर दिया तो पोर्टल और प्रवेश पत्रों में भी अपडेशन होना चाहिए। ऐसी ही स्थिति गत वर्ष भी हुई और निजी व सरकारी स्कूलों में उर्दू पढ़ रहे बच्चों को परीक्षा से वंचित कर दिया गया।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/paper-board-exam-paper-in-5th-class-4318931/

CSIR NET JRF 2019 Application की आज आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई


आज CSIR NET JRF Application Form 2019 जमा कराने का अंतिम दिन है। उल्लेखनीय है कि आवेदन की प्रक्रिया 25 फरवरी को शुरू हुई थी। पहले फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 मार्च 2019 थी जिसे बाद में बढ़ाकर 22 मार्च 2019 कर दिया गया था। फॉर्म भरने के लिए आप csirhrdg.res.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर इस डायरेक्ट लिंक http://59.163.216.84:8080/new_jrf/ पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 16 जून 2019 को किया जाएगा।

ये हैं आयु सीमा
CSIR JRF (NET) के लिए आवेदक की आयु सीमा 1 जनवरी 2019 को 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। SC, ST वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 वर्ष तथा OBC वर्ग के आवेदकों को 3 वर्ष की छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता
परीक्षा में आवेदन करने के लिए आवेदक को न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ M.Sc. अथवा इसके समकक्ष डिग्रीधारी होना चाहिए। SC, ST वर्ग के अभ्यर्थियों के न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

ये रहेगा CSIR JRF NET exam Schedule
CSIR JRF (NET) की परीक्षा 16 जून को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी जिसमें भौतिक विज्ञान तथा जीवन विज्ञान के पेपर होंगे। दूसरी शिफ्ट दोपहर में 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस शिफ्ट में रसायन विज्ञान, गणित तथा अन्य विषयों के एग्जाम होंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/csir-net-jrf-2019-application-last-date-is-today-4314901/

इन टिप्स से आएंगे बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स, जानिए सभी सीक्रेट्स


बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। बच्चों की तैयारियां जोरों पर हैं। आप भी यदि अपनी तैयारी को आसान बनाकर अच्छे मार्क्स लाना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान-

  • किसी भी विषय की तैयारी में कोई टॉपिक कठिन लगने या समझ में न आने पर आप उसे आखिर में सॉल्व करने के लिए छोड़ देते हैं। यह बात परीक्षा के दौरान लागू होती है लेकिन प्रैक्टिस के समय उसको भी सॉल्व करने की कोशिश करें। हर टॉपिक को कवर करना अच्छा रहेगा।
  • ज्यादातर स्टूडेंट्स परीक्षा से कुछ घंटे पहले तक पढ़ते नजर आते हैं। यदि आपकी भी यही आदत है तो इस समय आप सिर्फ नोट्स को पढऩे पर ध्यान दें। बुक पढऩे से समस्या बढ़ेगी। उलझन हो सकती है।
  • साइंस या मैथ्स के जरूरी फॉर्मुलों की पर्ची बनाकर स्टडी टेबल पर या मिरर के नीचे या फिर सामने की तरफ चिपका दें। इससे भी मदद मिलेगी। पढ़ाई के दौरान कोई टॉपिक समझ में नहीं आए तो अपने दोस्त से भी मदद ले सकते हैं।
  • इसके साथ ही सबसे अधिक जरूरी बात यह है कि आप अपनी हैल्थ पर भी ध्यान दें। अच्छा स्वास्थ्य भी याददाश्त बढ़ाने में काफी मदद करता है।
  • पर्याप्त नींद लें। कुछ विद्यार्थी एग्जाम की तैयारी में काफी ज्यादा थक जाने पर भी सोते नहीं वरन पढ़ते रहते हैं, ऐसे में उनकी याददाश्त कम होती चली जाती है। किसी भी मशीन की तरह हमारे दिमाग को भी कुछ देर आराम की जरूरत होती है, आराम नहीं मिलने पर उसकी सक्रियता कम होने लगती है। इसलिए एग्जाम के दौरान पर्याप्त नहीं लें।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/board-exam-preparation-tips-in-hindi-4314163/

बोर्ड के पेपर में गलत आए प्रश्न, क्या आपने भी दिया था ये पेपर


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रवेशिका परीक्षा के तहत सोमवार को हुए संस्कृत प्रथम के पेपर में विद्यार्थियों ने अशुद्धि की शिकायत की है। परीक्षार्थियों और कुछ संस्कृत शिक्षकों ने 14 अंक के छह प्रश्नों में अशुद्धि बताई है। ऐसे में परीक्षार्थियों ने बोनस अंक देने की मांग भी की है।

प्रवेशिका परीक्षा के संस्कृत के प्रथम प्रश्न पत्र में 6 प्रश्नों में अशुद्धियां एवं गलतियां होने के कारण परीक्षार्थी प्रश्न हल नहीं कर सके। परीक्षार्थियों ने बताया कि छात्रों ने प्रश्न पत्र को देखकर परीक्षा हॉल में शिक्षकों को भी इस बात की जानकारी दी। परीक्षार्थियों ने प्रश्न संख्या 11, 13, 20, 22, 24 व 30 में त्रुटि की शिकायत की है। बोर्ड के अधिकारियों ने छात्रों की मांग को देखते हुए जांच करवाने की बात कही।

माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं बोर्ड प्रशासक के निदेशक नथमल डिडेल ने बताया कि इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है। शिकायत आने पर हमारी कमेटी से जांच करवाएंगे। तभी कोई निर्णय लिया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/sanskrit-paper-gives-wrong-questions-in-exam-4306002/

इस तारीख को जारी होगा JEE Main Admit Card 2019


JEE Main admit card 2019 : नेशनल टेस्टि एजेंसी (National Testing Agency), NTA जल्द ही अप्रेल माह में होने वाली परीक्षा के लिए JEE Main 2019 admit cards जारी करेगा। अगले माह होने वाली परीक्षा के लिए JEE Main 2019 Admit Card 20 मार्च को दोपहर 12 बजे से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। उम्मीदवार वेबसाइट पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

JEE Main 2019 April exam : जरूरी तारीखें
-प्रवेश परीक्षा 7 से 20 अप्रेल, 2019 तक आयोजित की जाएगी

-परीक्षा का रिजल्ट 30 अप्रेल0 2019 को जारी कर दिया जाएगा

-उम्मीदवार 20 मार्च से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे

JEE Main 2019 Admit card : इतने उम्मीदवार होंगे शामिल
JEE Main 2019 April examination के लिए करीब 9 लाख 54 स्टुडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

JEE Main 2019 exam : फिर से परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार
परीक्षा में शामिल हो रहे कुल उम्मीदवारों में से 70 प्रतिशत स्टुडेंट्स फिर से परीक्षा में बैठेंगे।

JEE Main 2019 exam : जरूरी निर्देश
-जो उम्मीदवार जनवरी माह में JEE Main 2019 में बैठे थे, उन्हें भी नए एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना होगा। परीक्षा केंद्र में बदलाव हो सकता है, नहीं भी हो सकता है।

-एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय भी दिया होगा और उम्मीदवारों को उसी टाइम केंद्र पर पहुंचना होगा।

-जनवरी माह की तरह, JEE Main 2019 examination भी विभिन्न शिफ्टों में आयोजित होगी

-जिन स्टुडेंट्स ने तय समय में EWS श्रेणी के लिए रजिस्ट्रशन नहीं करवाया था, उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा। उन्हें सामान्य श्रेणी के तहत रखा जा सकता है।

नोट : जो स्टुडेंट्स अप्रेल परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें फॉर्म भरने के साथ साथ फिर से आवेदन शुल्क अदा करना होगा। फीस में कोई छूट नहीं दी जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/jee-main-admit-card-2019-will-be-released-on-march-20-4301372/

Patna High Court District Judge Pre Admit Card 2019 जारी, यहां से करें डाउनलोड


Patna High Court District Judge Pre Admit Card 2019 : पटना में उच्च न्यायालय ने जिला जज bar examination 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके न्यायालय की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसी की हार्ड कॉपी उन्हें नहीं भेजी जाएगी।

पटना में उच्च न्यायालय ने 31 मार्च, 2019 तक 14 रिक्तियों के संबंध में सीधी भर्ती के लिए योग्य अधिवक्ताओं से आवेदन आमंत्रित किए थे, लिखित परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को विज्ञापन के वर्ष से पहले पिछले तीन वर्षों में प्रति वर्ष कम से कम 24 मामलों में उपस्थिति की घोषणा देने की आवश्यकता होगी जो कि 2018-19 है। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in से डाउनलोड करें।

Patna High Court District Judge Pre Admit Card 2019 डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

लिखित परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र में उल्लिखित विवरणों के समर्थन में सभी प्रमाणपत्रों और दस्तावेजों की फोटोकॉपी प्रस्तुत करनी होगी। बार से सीधी भर्ती बिहार सुपीरियर ज्यूडिशियल सर्विस के स्थायी और अस्थायी दोनों पदों के संबंध में होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से संबंधित विवरण और अपडेट के लिए न्यायालय की वेबसाइट पर अपडेट देखते रहें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/patna-high-court-district-judge-pre-admit-card-2019-4294225/

राजस्थान विश्वविद्यालय के पेपर हुए वायरल! पढ़े पूरी खबर


राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक व स्नात्तकोत्तर की परीक्षा चल रही है। विद्यार्थी पढ़ाई में जुटे हुए हैं, लेकिन उनका ध्यान भटकाने के लिए इन दिनों वाट्सऐप पर फर्जी पेपर वायरल हो रहे हैं। ऐसे वायरल पेपर्स से विद्यार्थियों के सावधान रहने और झांसे में नहीं आने की जरूरत है।

दरअसल, अभी तक छात्रनेता विद्यार्थियों में पैंठ बनाने के लिए गैस पेपर ही बांटते थे। मगर अब इसका स्वरूप भी बदल चुका है। गैस पेपर्स का स्थान धीरे-धीरे नकली पेपर ले रहे हैं। ये दिखने में एकदम असली जैसे होते हैं। कई बार तो इन पर पेपर कोड आदि भी लिखा होता है। ऐसे पेपर परीक्षा के कुछ समय पहले ही वाट्सऐप पर वायरल किए जा रहे हैं। जिससे छात्र-छात्राएं गुमराह हो जाएं।

फर्जी पेपर्स से सतर्क रहना जरूरी
विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर नवीन माथुर ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले फर्जी पेपर्स से सतर्क रहना जरूरी है। कई विद्यार्थी इन फर्जी पेपर्स के जाल में फंस जाते हैं। जब वे प्रश्न पेपर से नहीं मिलते तो उनकी स्थिति खराब हो जाती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/fake-paper-of-rajasthan-university-goes-viral-4293900/

जानिए कुछ खास शब्दों की फुलफॉर्म्स, पूछे जाते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं में


सरकारी नौकरियों से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर अलग-अलग फील्ड से जुड़े कुछ बेहद ही खास शब्दों की फुल फॉर्म्स पूछी जाती हैं। यहां जानिए आर्किटेक्चर के फील्ड से जुड़े ऐसे ही वर्ड्स के बारे में...

ये भी पढ़ेः इंटीरियर डिजाइन सेक्टर में जबरदस्त स्कोप, जानिए कैसे बनाए कॅरियर

ये भी पढ़ेः जॉब में रखें इन बातों का ख्याल तो फटाफट होगा प्रमोशन, बढ़ेगी तनख्वाह

ये भी पढ़ेः फ्रीलांसर बन कर घर बैठे कमा सकते हैं आप हर महीने लाखों रुपए, जानिए कैसे

आर्किटेक्चर से संबंधित कुछ खास फुलफॉर्म
AFF : Above Finished Floor
AAL : Architectural Area Lighting
AARB : Advising Architecture Review Board
ACT : Acoustic Ceiling Tile
CMU : Concrete Masonry Unit
EJ : Expansion Joint
GWB : Gypsum Wall Board
PLEA : Passive and Low Energy Architecture
RWAR : Room Within A Room
NPS : Nominal Pipe Size
STC : Sound Transmission Coefficient
SIP : Structural Insulated Panel
TME : To Match Existing
USF : Usable Square Feet
VPA : Variable Platform Architecture
WAAF : Web Application Architecture Framework


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/full-forms-of-specific-architecture-words-asked-in-competition-exams-4284906/

JEE Main 2019 Exam Dates: परीक्षा तिथि बदली, नया टाइमटेबल घोषित


NTA JEE Main 2019 Exam Dates: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-Main अप्रेल की परीक्षा तिथियां घोषित कर दी गई हैं। इसके अनुसार जेईई मेन अप्रेल परीक्षा पेपर 1 बीईए बीटेक के लिए 8, 9, 10, 12 अप्रेल को एवं पेपर 2 बीआर्क के लिए 7 अप्रैल को होगी। पूर्व में यह परीक्षा 7 से 20 अप्रैल तक होनी थी। लोकसभा चुनाव के चलते इनमें फेरबदल किया गया है। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र 20 मार्च को वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों के कारण JEE Advanced Exam की भी डेट्स बदली जा सकती है। फिलहाल यह परीक्षा 19 मई को प्रस्तावित रखी गई है।

JEE Main आवेदन में करेक्शन का है आज अंतिम दिन
विद्यार्थियों के जेईई मेन आवेदन में हुई गलतियों में सुधार एवं ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लिए आवदेन का शुक्रवार को अंतिम अवसर होगा। छात्रों को सलाह दी गई है कि वे एक बार वेबसाइट पर जाकर अपने तथ्यों का सत्यापन कर लें। करेक्शन के दौरान विद्यार्थी परीक्षा केन्द्रों में बदलाव के अतिरिक्त अन्य प्रविष्टियों में सुधार कर सकता है। विद्यार्थी स्वयं का नाम, माता-पिता के नाम, इन दोनों सूचनाओं में से किसी एक में ही गलती होने पर बदलाव कर सकता है। करेक्शन की सुविधा केवल एक बार ही दी गई है।

EWS आरक्षण के लिए भी है आज अंतिम दिन
NTA की JEE यूनिट के अनुसार आर्थिक रूप से पिछडे (EWS) वर्ग में आरक्षण पाने के लिए फार्म भरे जा सकते हैं। यह फार्म JEE Main Exam की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। साथ ही वेबसाइट पर निर्देश भी दिए गए हैं कि किसी भी प्रमाणपत्र को अपलोड नहीं करें। फॉर्म भरने के लिए अंतिम तिथि 15 मार्च ही रखी गई है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/jee-main-2019-exam-dates-new-time-table-announced-4283657/

RPSC ने 2019 में होने वाली भर्ती परीक्षाओं की तारीखें घोषित की


RPSC Recruitment Exam Dates 2019 : राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) (RPSC), अजमेर ने वर्ष 2019 में होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। आयोग ने सहायक सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा (Assistant Statistical Officer exam), सहायक टाउन प्लानर स्क्रीनिंग टेस्ट (Assistant Town planner screening test), सहायक सांख्यिकी अधिकारी स्क्रीनिंग टेस्ट (Assistant Statistical Officer exam), संरक्षण अधिकारी (Protection officer) सहित विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। जो उम्मीदवार विभिन्न विभागों की ओर से आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं में शामिल होंगे, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर तारीखों को देख सकते हैं। विभिन्न पदों के लिए परीक्षा 27 से 31 मई, 2019 के बीच आयोजित होगी। वहीं, शिक्षा विभाग के अधीन होने वाली परीक्षाएं 7 से 11 नवंबर, 2019 के बीच आयोजित होंगी।

RPSC recruitment exams : जरूरी तारीखें
-सहायक सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा (Assistant Statistical Officer exam) : 27 मई, 2019

-सहायक टाउन प्लानर स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 (Assistant Town planner screening test) : 27 मई

-सहायक सांख्यिकी अधिकारी स्क्रीनिंग टेस्ट (Assistant Statistical Officer screening test) : 28 मई

-संरक्षण अधिकारी exam-2018 (Protection officer)(Women Empowerment Department) : 29 मई

-सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि विभाग) स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 (Asstt. agriculture research officer (agriculture deptt.) (screening test 2018 ) : 29 से 30 मई, 2019

-A.A.R.O. (वनस्पति विज्ञान) (botany) : 29 मई

-A.A.R.O. (कृषि रसायन) (agriculture chemistry) : 29 मई

-A.A.R.O. (प्लांट पैथोलॉजी) (plant pathology) : 30 मई

-व्याख्याता (Lecturer) सारंगी वाद्यय परीक्षा 2018 (कॉलेज शिक्षा) (sarangi instrument exam-2018) (college edu.) : 29 से 30 मई, 2019

-सहायक कृषि अधिकारी (कृषि विभाग) स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 (Asstt. agriculture officer) (agriculture deptt.) screening test 2018) (tsp & non-tsp) : 31 मई

-तकनीकी शिक्षा विभाग स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 (Technical edu. deptt. screening test 2018) : 4 से 7 नवंबर, 2019

-वाइस प्रिंसिपल/अधीक्षक आईटीआई (Vice principal/superintendent iti) : 4 से 6 नवंबर

-समूह प्रशिक्षक (Group instructor)/सर्वेक्षक (surveyor)/assistant apprenticeship advisor grade-ii (tsp & non-tsp) : 7 नवंबर, 2019

भर्ती परीक्षा से एक महीने पहले हॉल टिकट जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rpsc-exams-2019-dates-for-various-recruitment-examinations-released-4280066/

अप्रेल-मई में होंगे NIOS Class 10-12 Board Exams, एडमिट कार्ड जारी


राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (National Institute of Open Schoolingद) अप्रेल-मई में क्लास 10, 12 बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा 2 अप्रेल को शुरू होंगी, जो 4 मई तक चलेेंगी। प्रैक्टिल परीक्षा (Practical exams) 16 मार्च को शुरू होंगी। क्लास 10, 12 के एडमिट कार्ड nios की आधिकारिक वेबसाइट wwwnios.ac.in पर उपलब्ध होंगे। NIOS ने आधिकारिक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि आखिरी पेपर के बाद परिणाम 6 हफ्तों के अंदर घोषित कर दिया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद NIOS से जुड़े संस्थानों में उसकी कॉपी भेज दी जाएगी और बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

overseas उम्मीदवारों के लिए भी परीक्षा 2 अप्रेल को शुरू होगी। इन उम्मीदवारों के लिए प्रैक्टिल परीक्षा (Practical exams) 21 से 30 अप्रेल तक आयोजित की जाएगी। NIOS ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा है कि चूंकि प्रैक्टिल परीक्षा (Practical exams) छोटे बैचों में आयोजित की जा रही है इसलिए स्टुडेंट्स/उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रैक्टिल परीक्षा परीक्षा शुरू होने से पहले बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थानों के केंद्र अधीक्षक/समन्वयकों से संपर्क कर उन्हें आवंटित बैचों और तारीख की जानकारी हासिल कर लें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/nios-to-conduct-class-10-12-board-exams-in-april-may-4273886/

CTET July 2019 आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 14 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन : यहां पढ़ें


CTET July 2019 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली जुलाई 2019 अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। बोर्ड ने आवेदन की तिथि बढ़ाकर अब 14 मार्च कर दी है। इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च थी। सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET 2019) 7 जुलाई को आयोजित की जाएगी। CTET परीक्षा सीबीएसई द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है। परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर-1 उन उम्मीदवारों को देना होता जो कक्षा एक से पांच तक पढ़ाने के इच्छुक हैं।

बोर्ड द्वारा मिली जानकारी से, छात्र 14 मार्च की रात 12 बजे से पहले तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 15 मार्च रात 12 बजे तक है। अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार 25 मार्च से 1 अप्रैल के बीच कर सकता है।

CTET JULY 2019 विस्तृत विज्ञापन के लिए यहां क्लिक करें

CTET JULY 2019 Exam Pattern
परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय आधारित होंगे। वहीं ये परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित होगी। उम्मीदवार 22 भाषाओं में से अपने पसंद की किसी एक भाषा में परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए आवेदन में विकल्प आपने चुना होगा। इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू शामिल है।

ctet July 2019 syllabus Paper -1st ( कक्षा पहली से 5वीं तक )
पहले प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

बाल विकास और अध्यापन (30 प्रश्न)

भाषा I (30 प्रश्न)

भाषा II (30 प्रश्न)

गणित (30 प्रश्न)

पर्यावरण अध्ययन (30 प्रश्न)


CTET JULY 2019 Exam Pattern Level -2 ( कक्षा 6 से 8 तक)

बाल विकास और अध्यापन- (30 प्रश्न)

भाषा I- (30 प्रश्न)

भाषा II- (30 प्रश्न)

गणित और विज्ञान(गणित और विज्ञान शिक्षकों के लिए)- (60 प्रश्न)

सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान(एसएसटी के शिक्षकों के लिए)- (60 प्रश्न)


CTET JULY 2019
केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों के 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने जरूरी है। आरक्षित वर्ग एसएससी/ एसटी/ ओबीसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। CTET JULY 2019 क्वालिफाई करने के बाद ये सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए मान्य होगा। इसके बाद केंद्र में तृतीय श्रेणी शिक्षक के पदों पर निकलने वाली भर्ती के लिए पात्रता मानी जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/ctet-july-2019-online-application-date-extends-4273133/

CBSE Class 12 Students ने शुरू की ऑनलाइन पेटिशन, कहा इस पेपर को चेक करते वक्त बरती जाए नरमी


भौतिकी के लंबे पेपर की शिकायत का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि सीबीएसई (CBSE) के सामने नई समस्या खड़ी हो गई है। क्लास 12 के स्टुडेंट्स का अब कहना है कि अकाउंटेंसी का पेपर लंबा होने के साथ साथ कठिन भी था। स्टुडेंट्स चाहते हैं कि भौतिकी के पेपर के साथ अब अकाउंटेंसी के पेपर को चेक करते वक्त बोर्ड नरमी बरते। इसके लिए स्टुडेंट्स ने ऑनलाइन कैंपेन शुरू किया है। ऑनलाइन कैंपेन पेपर के खत्म होने के कुछ घंटे बाद ही शुरू हो गया था। अब तक 8 हजार स्टुडेंट्स हस्ताक्षर कर चुके हैं। स्टुडेंट्स ने दस हजार से अधिक हस्ताक्षर का कारगेट रखा है।

सोशल मीडिया पर शुरू हुए इस कैंपेन में कहा गया है कि अकाउंटेंसी के पेपर में पूछे गए अधिकतर सवाल मुश्किल और लंबे थे। कुल मिलाकर यह पेपर औसत स्टुडेंट्स के लिए नहीं था। अकाउंटेंसी पेपरी की परीक्षा 6 मार्च को हुई थी। हालांकि, विषय विशेषज्ञों का दावा था कि पेपर मामूली कठिन था, लेकिन कई छात्र-छात्राओं को आवंटित समय में पेपर पूरा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा था।

पेपर खत्म होने के बाद छात्र-छात्राओं ने ट्वीट कर अपनी पीड़ा जाहिर की थी और बोर्ड से मांग की थी कि पेपर को चेक करते वक्त उदारता भरती जाए। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई की क्लास 12 बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च को इंग्लिश के पेपर के साथ शुरू हुई थी। हालांकि, इंग्लिश के पेपर को लेकर भी छात्र-छात्राओं ने शिकायत की है। स्टुडेंट्स ने इंग्लिश के पेपर में भी उदारता से चेकिंग की जाए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/cbse-class-12-students-demand-lenient-checking-in-accountancy-paper-4268317/

लोकसभा चुनाव : मुंबई यूनिवर्सिटी ने स्थगित की परीक्षा


देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद महाराष्ट्र के दो विश्वविद्यालयों ने उन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है जो चुनाव के दिन होने वाली थीं। यह जानकारी यूनिवर्सिटी अधिकारियों ने दी। चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव तारीखों के चलते प्रदेश में चुनाव चार चरणों (11, 18, 23 और 29 अप्रेल) में होंगे। इसके चलते मुंबई यूनिवर्सिटी ने 22, 23, 24, 29 और 30 अप्रेल को होने वाली बीए और बीकॉम परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। यूनिवर्सिटी के परीक्षा विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि वेबसाइट पर नई परीक्षा तारीखों को जल्द अपलोड कर दिया जाएगा।

प्रदेश के औरंगाबाद जिले में स्थित डॉक्टर बाबा साहेब अंबेडकर मराठवाडा यूनिवर्सिटी ने भी उसके यहां पढ़ रहे स्टुडेंट्स को भी परीक्षाओं के स्थगित होने की सूचना दे दी है। यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि लोक सभा चुनाव के चलते 18 और 23 अप्रेल को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षाओं की नई तिथि जल्द जारी कर दी जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/ls-election-2019-mumbai-university-reschedule-exams-4267318/

JEE Main Exam 2019: इस बार बहुत खास है एग्जाम, ऐसे होगा रिजल्ट जारी


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE अप्रेल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन तथा ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस का काम पूरा कर लिया है। JEE Main अप्रैल 2019 परीक्षा के लिए 9.54 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है। अब JEE Main एग्जाम 6 अप्रेल से 20 अप्रेल के बीच आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का परिणाम 30 अप्रेल को जारी कर दिया जाएगा तथा JEE Main 2019 की Rank के साथ ही रिजल्ट को जारी किया जाएगा। इसके बाद JEE Advanced 2019 Exan का आयोजन 19 मई को ऑनलाइन किया जाएगा।

एजेन्सी ने बताया कि इस बार प्राप्त किए गए आवेदनों में 70 प्रतिशत से ज्यादा आवेदन उन उम्मीदवारों के हैं जो जनवरी 2019 की परीक्षा में शामिल हो चुके हैं। इस बार 9.54 लाख आवेदकों ने परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। यह उन 9.3 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने जनवरी की परीक्षा के लिए पंजीकरण और आवेदन किया था। इसके अलावा, इनमें से 6.69 लाख उम्मीदवार जनवरी की परीक्षा के लिए पहले ही उपस्थित हो चुके हैं और अपने स्कोर में सुधार की उम्मीद में फिर से दिखाई देंगे।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष से JEE Main exam दो बार आयोजित की जा रही है। JEE Main 2019 रैंक के आधार पर JEE Advance 2019 के लिए 22,000 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। JEE Advanced 2019 के लिए आवेदन फॉर्म JEE Main 2019 रिजल्ट और रैंक की घोषणा के बाद जारी किया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/jee-main-exam-2019-latest-updates-in-hindi-4266889/

RRCB में निकली 1,937 पदों पर भर्ती, फटाफट करें अप्लाई


रेलवे रिकू्रटमेंट कंट्रोल बोर्ड (RRCB) ने हाल ही पैरामेडिकल स्टाफ के कुल 1,937 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, डेंटल हाइजीनिस्ट, डायलिसिस टेक्नीशियन, लैब सुप्रीटेंडेंट ग्रेड-।।।, ईसीजी टेक्नीशियन समेत कई पदों को शामिल किया गया है। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। विभिन्न पदों के अनुसार आयु सीमा भी अलग-अलग तय की गई है। आयु सीमा की गणना 01 जुलाई, 2019 के अनुसार होगी।

आवेदन की अंतिम तिथि : 02 अप्रेल, 2019

योग्यता : विभिन्न पदों के अनुसार योग्यता भी अलग-अलग तय की गई है। संबंधित विषय में बीएससी के साथ पीजी डिप्लोमा किया हुआ हो। डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स भी किया होना अनिवार्य है। मेडिकल काउंसिल द्वारा स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हो।

चयन प्रक्रिया : मेडिकल फिटनेस टेस्ट के अलावा कम्प्यूटर बेस्ट ऑनलाइन टेस्ट में प्राप्त मेरिट अंकों के आधार पर अभ्यर्थी को चुना जाएगा।

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां जाएं : www.rrbahmedabad.gov.in/images/CEN_02_2019_Paramedical_Eng.pdf

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां जाएं : https://ahmedabad.rrbregonline.org/

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.rrcb.gov.in/rrbs.html

रेलवे रिकू्रटमेंट कंट्रोल बोर्ड (RRCB) सहित कई सरकारी विभागों में सरकारी नौकरियों हेतु आवेदन करने हेतु नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। आप भी इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ भर्तियों की डिटेल्स के बारे में...

कॉफी बोर्ड, कर्नाटक
पद : प्रोजेक्ट्स असिस्टेंट्स (06 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 11 मार्च, 2019

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, कार्यालय प्रमुख अभियंता, रायपुर
पद : सहायक मानचित्रकार और अनुरेखक (14 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 10 मार्च, 2019

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, बांद्रा
पद : जनरल मैनेजर, डिप्टी जनरल मैनेजर, एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट,
अकाउंट्स ऑफिसर, डिप्टी इंजीनियर व अन्य पद (12 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 18 मार्च, 2019

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च, चंडीगढ़
पद : प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर (09 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 अप्रेल, 2019

हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन
पद : असिस्टेंट एन्वायरन्मेंटल इंजीनियर, सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर, असिस्टेंट लॉ ऑफिसर,
जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर, असिस्टेंट मैनेजर, असिस्टेंट कम्प्यूटर प्रोग्रामर व अन्य विभिन्न पद (79 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 13 मार्च, 2019

इंडियन नेवी
पद : ट्रेड्समैन मेट ग्रुप-सी (554 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 मार्च, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/apply-for-govt-jobs-in-rrcb-recruitment-4263934/

Telangana TS SSC 2019 exams : हॉल टिकट जारी, ऐसे चेक करें डायरेक्ट लिंक


TS SSC exams 2019 : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education), तेलंगाना ने SSC (Class 10) examinations के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे, वे बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। SSC examinations 26 मार्च को शुरू होकर 2 अप्रेल, 2019 तक चलेंगे। उम्मीदवारों को प्रश्न पत्रों के अलग अलग सेट दिए जाएंगे। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, जो उम्मीदवार अपने सेट से अलग प्रश्नों का उत्तर देंगे, उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर दिया जाएगा। इसके अलावा, आवंटित केंद्र के अलावा कोई उम्मीदवार दूसरे केंद्र पर परीक्षा देगा तो भी उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

Telangana TS SSC exams 2019 : ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
-आधिकारिक वेबसाइट bsetelangana.org पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘TS SSC hall ticket’ लिंक पर क्लिक करें

-inter या SSC roll number एंटर करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

-स्क्रीन पर हॉल टिकट डिस्पले हो जाएगी

-हॉल टिकट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

इसके अलावा, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education), आंध्र प्रदेश ने Secondary School Certificate (SSC) Examination 2019 के लिए हॉल टिकट जारी कर दिए हैं। जो स्टुडेंट्स परीक्षा में बैठेंगे, वे आधिकारिक वेबसाइट bse.ap.gov.in पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। Secondary School Certificate (SSC) exams 18 मार्च, 2019 को शुरू होकर 2 अप्रले, 2019 को खत्म हो जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/hall-tickets-for-telangana-ts-ssc-2019-exams-released-4263808/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com