Patrika : Leading Hindi News Portal - Exam #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Exam

http://api.patrika.com/rss/exam 👁 907

CA का एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, निगेटिव मार्किंग होगी बंद


चार्टर्ड एकाउंटेंट का एग्जाम देने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। इस वर्ष से सीए सिलेबस में कई बदलाव हो रहे हैं जो कैंडीडेट्स को अच्छे मार्क्स लाने में मददगार साबित होंगे। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव करेगा, अब से परीक्षा में 30 फीसदी ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।

ये हैं नए बदलाव
सीए एग्जाम पैटर्न के अनुसार वर्तमान में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या काफी कम होती है और अधिकतर प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप होते हैं। ऐसे में छात्रों का सही से आंकलन नहीं हो पा रहा था। नया पैटर्न लागू होने से छात्रों की बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी और उनकी कुशलता का सही से आंकलन भी हो सकेगा।

ऐसा होगा पेपर
मई 2019 में होने वाली परीक्षा में इंटर के पेपर नंबर 2,4,6,7 एवं फाइनल के पेपर नंबर 3,4,7,8 में अब 30 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव और 70 प्रतिशत सब्जेक्टिव प्रश्न शामिल किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बदलाव से न केवल देश को बेहतर सीए मिलेंगे होंगे बल्कि आने वाले समय में इसके बेहतर असर भी देखने को मिलेंगे। परीक्षा में अब 30 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव प्रश्न तो होंगे ही साथ ही निगेटिव मार्किंग भी बंद हो जाएगी।

सीए पीयूश जैन ने बताया था कि पिछले दिनों इस संबंध में बॉडी के पास कई शिकायतें पहुंची थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है। आईपीसीसी लेवल में 30 प्रतिशत प्रश्न चार विषयों कॉर्पोरेट एंडर अदर लॉ, टैक्सेसन, ऑडिटिंग एंड इंश्योरेंस, इंटरप्राइजेस इन्फॉर्मेशन सिस्टम एंड स्ट्रैटजिक मैनेजमेंट से होंगे। जबकि फाइनल लेवल में चार विषयों एडवांस ऑडिटिंग एंड प्रोफेशनल एथिक्स, कॉर्पोरेट एंड इकोनॉनिक लॉ, डायरेक्ट टैक्स लॉ एंड इंटरनेशनल टैक्सेशन तथा इनडायरेक्ट टैक्स लॉ से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/the-institute-of-chartered-accountants-of-india-change-ca-exam-pattern-4002073/

घर बैठे मनचाहे कोर्स की करें ऑनलाइन पढ़ाई, ये है भारत सरकार की नई पहल


आज के दौर में जिस तरह से प्रतिस्पर्धा बढ़ी है वैसे ही कई अच्छी नौकरियों में केवल अच्छी योग्यता प्राप्त वाले अभ्यर्थी की डिमांड रहती है। ऐसे में नौकरी से समय न मिल पाने के कारण वे पसंदीदा कोर्स व्यवस्थित तरीके से नहीं कर पाते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा संचालित हो रहा ऑनलाइन पोर्टल- स्वयं, काफी मददगार हो सकता है। इस पोर्टल को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) ने मिलकर विकसित किया है। यहां खुद को रजिस्टर करने के बाद मनचाहे कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं।

पोर्टल में ये हैं खास
अध्ययन सामग्री और अन्य चीजों के लिए नौ नेशनल कॉर्डिनेटर की टीम तैयार की गई है। इसमें सेल्फ प्लेस्ड और इंटरनेशनल कोर्स के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE), इंजीनियरिंग के लिए नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (NPTEL), नॉन टेक्नीकल पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC), यूजी प्रोग्राम के लिए कंसोर्टियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (CEC), स्कूल एजुकेशन के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन लर्निंग (NIOS), डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU), मैनेजमेंट स्टडीज के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMB) और टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (NITTTR) टीम शामिल हैं।

स्टूडेंट्स के लिए इसलिए होगा उपयोगी

  • 9वीं कक्षा से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के स्तर की पढ़ाई के लिए इस पोर्टल पर जाकर खुद को नि:शुल्क रजिस्टर करना होगा।
  • देशभर की कई यूनिवर्सिटीज और कालेज से करीब एक हजार से भी ज्यादा टीचिंग फैकल्टी की टीम यहां ऑनलाइन पढ़ाती है। साथ ही इन्हीं के द्वारा कोर्स से जुड़ी सामग्री एकत्रित की गई है।
  • वेबसाइट पर जाकर स्टूडेंट को रजिस्टर करने के बाद खुद को संबंधित कोर्स में एनरोल करना जरूरी है।
  • ऑनलाइन कोर्स की पढ़ाई करने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
  • इस पोर्टल पर चार तरह से शिक्षा दी जाती है- वीडियो लेक्चर, टेक्स्ट मैटेरियल, सेल्फ असेस्मेंट टेस्ट व क्विज और ऑनलाइन डिस्कशन। इन ऑडियो विजुअल माध्यमों से स्टूडेंट्स अपनी शिकायतों व समस्याओं को एक्सपर्ट से साझा कर हल पा सकेंगे।

एप भी है मौजूद
एंड्रॉइड फोन यूजर के लिए भी यह पोर्टल एप के रूप में दिया गया है। इसे डाउनलोड करने के बाद भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए देखें : https://swayam.gov.in/


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/india-govt-starts-swayam-app-for-students-to-do-study-at-home-3996959/

आगे खिसकेगी आरएएस मुख्य परीक्षा की तिथि! आयोग को सरकार ने भेजी अनुशंषा


RPSC RAS Revise Main Exam Date 2018 : राजस्थान में नई सरकार के गठन के अभ्यर्थियों के प्रदर्शन और ज्ञापन के बाद लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षा प्रथम श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा की तिथि में बदलाव कर दिया गया। एक भर्ती परीक्षा की तिथि में बदलाव के बाद आरएएस मुख्य परीक्षा की तिथि को लेकर भी अभ्यर्थियों ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। सरकार ने आश्वस्त किया है कि परीक्षा की तिथि में बदलाव किया जाएगा। आयोग ने आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन 29 व 30 जनवरी को होना प्रस्तावित है। पूर्व में यह परीक्षा 23 व 24 दिसंबर 2018 को होने वाली थी, लेकिन अभ्यर्थियों की मांग को देखते हुए आयोग ने इसे एक महीने आगे खिसका दिया था। एकबार फिर पुनः परिणाम जारी होने के बाद यह आगे बधाई जा सकती है।

न्यायालय के आदेश के बाद जारी हुए संशोधित परिणाम के बाद अभ्यर्थी अब इस परीक्षा को 3 से 4 महीने तक आगे बढ़ने का दबाव बनाने के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आरएएस मुख्य परीक्षा -2018 की तिथि आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार राजस्थान लोक सेवा आयोग को अनुशंषा करेगी। लोक सेवा आयोग सरकार की अनुशंषा पर भर्ती परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव कर सकता है।

RPSC RAS Main Exam Revise Date
परीक्षा को लेकर आधिकारिक वेबसाइट कोई नोटिफिकेशन जारु नहीं हुआ है लेकिन अनुशंषा पत्र मिलने के बाद आयोग नोटिफिकेशन जारी करेगा। आपको बता दें कि आरएएस प्रारंभिक परीक्षा परिणाम में जो ओबीसी, एमबीसी और टीएसपी (एससी) की मेरिट सामान्य वर्ग से अधिक रही थी। जिसके बाद अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में रिट लगा दी। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद मेरिट को सामान्य के बराबर किया गया और सभी ओबीसी, एमबीसी और टीएसपी (एससी) अभ्यर्थियों को सामान्य की कट अाॅफ तक शामिल करने का निर्णय किया गया। जिसके बाद संशोधित करके मुख्य परीक्षा हेतु पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई। दूसरी सूची में शामिल अभ्यर्थीयों का कहना है कि उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rpsc-ras-exam-date-extended-3995465/

हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा हो नकल विहीन : दिनेश शर्मा


उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने के दिए अधिकारियों को दिए निर्देश हैं। शर्मा ने हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों के सम्बंध में बुधवार को योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय अधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में जिस स्थान पर प्रश्न-पत्र रखे जाएंगे वह स्थान 24 घण्टे निरंतर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। परीक्षा केन्द्र बनने वाले विद्यालयों में प्रश्न पत्रों की सुरक्षा एवं गोपनीयता अक्षुण्ण रखने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित रखने के लिए उपर्युक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि सभी जिला विद्यालय निरीक्षक यह सुनिश्चित कर लें कि बोर्ड द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न-पत्रों के लिफाफे खोले जाएं। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए हर संभव उपाय किए जाएं। नकल माफियाओं पर पूर्ण शिकंजा कसा जाए, दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई त्वरित गति से की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षार्थियों के तनावमुक्त और शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा देने और शिक्षकों के सम्मान की रक्षा के समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं।

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2019 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं सात फरवरी, से एक साथ प्रारम्भ होंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं 14 कार्य दिवसों में 28 फरवरी तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 16 कार्य दिवसों में 2 मार्च तक संचालित होगी। डॉ. शर्मा ने निर्देश दिया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएं तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट/सचल दलों को जिला प्रशासन द्वारा समुचित सुविधाएं भी मुहैय्या कराई जाए परीक्षा केन्द्रों पर बाहर से कराई जाने वाली नकल की रोकथाम के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को उत्तरदायी बनाया जाए। परीक्षा केन्द्रों के परिसर की सीमा घोषित की जाए। परीक्षा में संलग्न केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, अन्य सहायक कर्मियों तथा वास्तविक परीक्षार्थियों के अतिरिक्त अन्य किसी का भी प्रवेश निषिद्ध रहेगा।

उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व संवेदनशील केन्द्रों की पहचान करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक कर ली जाए और उन पर विशेष निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित जाए। परीक्षा केन्द्र परिसर के अन्दर परीक्षार्थियों को पाठ्य सामग्री, पेजर, सेल्युलर फोन, कैलकुलेटर, मोबाइल आदि ले जाने की अनुमति नहीं दी जाए। परीक्षा केन्द्र के बाहर समाज विरोधी तत्वों अथवा वाह्य व्यक्तियों को एकत्र न होने देने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए।

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश के राजकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के सेवानैवृत्तिक देयों के समयबद्ध भुगतान के लिए सम्पूर्ण औपचारिकताएं, वित्तीय हस्तपुस्तिका के प्रावधानों के अनुसार अवश्य पूर्ण कर ली जाएं। डॉ. शर्मा ने समस्त अधिकारियों को विद्यालयों में सुचारू पठन पाठन सुनिश्चित करने के लिए शैक्षिक पंचांग के अनुसार विद्यालय में नियमित पठन पाठन की स्थिति, विद्यालय का भौतिक परिवेश तथा स्वच्छता की स्थिति, शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक पदों पर रिक्तियों की स्थिति, विद्यालय द्वारा परीक्षा केन्द्र बनाए जाने के लिए आवेदन की दशा में विद्यालय की भौतिक सुविधाओं के सत्यापन की स्थिति, स्मार्ट क्लास स्थापना के लिए आंकलन किए जाने के निर्देश दिया।

29 जनवरी को प्रधानमंत्री द्वारा 'परीक्षा पर चर्चाÓ कार्यक्रम का आयोजन तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में किए जाने के सम्बन्ध में डॉ. शर्मा ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए कि वेबसाइट पर आयोजित प्रतियोगिता के सम्बन्ध में कक्षा-9 से कक्षा-12 तक के छात्र-छात्राओं, अध्यापकों एवं अभिभावकों को प्रतिभाग के लिए प्रेरित करें। वेबसाइट पर आयोजित प्रतियोगिता में 17 जनवरी तक ही प्रतिभाग किया जा सकेगा। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं, अभिभावकों एवं अध्यापकों में से 120 छात्र-छात्राओं, 24 अध्यापक एवं 24 अभिभावकों का चयन राज्य स्तरीय समिति द्वारा किया जायेगा। चयनित छात्र-छात्राएं, अभिभावक एवं शिक्षक 29 जनवरी को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के सभी विद्यालयों में टेलीवीजन के माध्यम से देखे जाने की समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। जिससे विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो सकें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/ensure-board-exams-are-held-cheating-free-dinesh-sharma-3992728/

द्वितीय श्रेणी शिक्षक (संस्कृत शिक्षा) भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जारी, यहां देखें


RPSC 2nd Grade Teacher ( sanskrit education) Exam 2018 : राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली RPSC 2nd Grade Teacher (Sanskrit Education) भर्ती की परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था वे परीक्षा कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। संस्कृत शिक्षा में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 17 फरवरी से 20 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। ग्रुप -A के लिए 17 फरवरी को पहली पारी में सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र और दोपहर ढाई बजे से पांच बजे तक सामाजिक विज्ञान का पेपर लिया जाएगा। 18 फरवरी को सुबह साढ़े नौ बजे से बारह बजे तक विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र और द्वितीय पारी में ढाई बजे से पांच बजे तक गणित विषय का प्रश्न पत्र लिया जाएगा। ग्रुप -B के लिए 19 फरवरी को पहली पारी में सामान्य ज्ञान की परीक्षा और द्वितीय पारी में ढाई बजे से पांच बजे तक संस्कृत विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 20 फरवरी को पहली पारी में हिंदी विषय की परीक्षा और द्वितीय पारी में ढाई बजे से पांच बजे तक अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। ग्रुप-A के विषयों हेतु सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र 17 फरवरी को व ग्रुप - B के विषयों हेतु सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र 19 फरवरी को होगा।


राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी द्वितीय श्रेणी भर्ती के लिए पूर्व में परीक्षा आयोजित की गई थी जिसके लिए उत्तर कुंजी और परिणाम अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। जल्द ही आधकारिक वेबसाइट पर RPSC 2nd Grade Teacher Answer Key 2018 जारी की जाएगी। भर्ती परीक्षा अक्टूबर - नवंबर महीने में आयोजित की गई थी।

How To Download RPSC 2nd Grade Teacher ( sanskrit education) Admit Card 2018
संस्कृत शिक्षा अध्यापक के लिए भर्ती परीक्षा 17 फरवरी से आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर एक हफ्ते पहले जारी कर दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही अभ्यर्थी को नई टैब में भेजा जाएगा, यहाँ अभ्यर्थी को मांगी गई आवेदन संबंधित जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। सबमिट करने के साथ ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट भी ले सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rpsc-2nd-grade-teacher-sanskrit-education-exam-date-3990235/

पेपर लीक के बाद ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द


Odisha Teacher Eligibility Test (OTET) को बुधवार को सोशल मीडिया पर इसके प्रश्न पत्र लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया और जांच के आदेश दिए गए। जब प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, उस समय पहली पाली की परीक्षा हो रही थी। Board of Secondary Education (BSE) की अध्यक्ष जहांआरा बेगम ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। प्रश्रपत्र लीक होने के बाद हमें दोनों पालियों की परीक्षाओं को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हमने घटना के संबंध में जांच के आदेश दिए हैं। दोबारा परीक्षा के लिए तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी।

OTET प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर तब वायरल हुआ, जब पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 12.30 बजे के बीच पहली पाली की परीक्षा चल रही थी। परीक्षा के लिए दो पालियों की व्यवस्था की गई थी। दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 2 बजे से 4.30 बजे के बीच होनी थी। करीब 1.12 लाख अभ्यर्थी राज्यभर में 250 परीक्षा केंद्रों पर ओटीईटी की परीक्षा में शामिल होने वाले थे। बोर्ड के निर्णय पर अभ्यर्थियों ने गुस्सा जाहिर किया है।

एक अभ्यर्थी ने कहा, हमने परीक्षा के लिए कई महीने से तैयारी की थी। लेकिन, सब व्यर्थ चला गया। सरकार को सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र को डालने वाले दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/odisha-tet-exam-cancelled-after-paper-leaked-on-social-media-3990080/

UP Police recruitment : 49,568 Constable posts के लिए 27-28 जनवरी को होगी परीक्षा


Uttar Pradesh (UP) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 49,568 कांस्टेबल पदों के लिए होने वाली परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। इन पदों के लिए पिछले साल UP Police Board अक्टूबर माह में आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया था।

लिखित परीक्षा के बारे में
आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, लिखित परीक्षा 27 और 28 जनवरी, 2019 को आयोजित होगी। नोटिफिकेशन में आगे कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है, उनके लिए परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

UP Police Constable Recruitment 2018 : रिक्ति विवरण
कुल पद : 49 हजार 568

कांस्टेबल Citizen Police) : 31 हजार 360

कांस्टेबल (Provincial Armed Constabulary) : 18 हजार 208

UP Police Constable Recruitment 2018 : चयन प्रक्रिया
UP Police 49,568 Constable Recruitment 2018 के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रदर्शन/मूल्यांकन के इन आधार पर किया जाएगा :
-दस्तावेज की जांच

-शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test) (PET)

-लिखित परीक्षा

-दस्तावेज का सत्यापन

परीक्षा पाठ्यक्रम
भर्ती के लिए होनी वाली परीक्षा में General Knowledge, General Hindi, Quantitative and Mental ability, and Reasoning Ability से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

वेतनमान
चयनित उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2000 के साथ प्रति माह 5 हजार 200 से 20 हजार 200 रुपए प्रतिमाह वेतन के रूप में दिए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार UPPRB की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/up-police-recruitment-written-test-for-constable-posts-on-jan-27-28-3984481/

UPSESSB Lecturer Admit Card 2019 जारी, जल्दी करें डाउनलोड


UPSESSB Lecturer admit card 2019 : Uttar Pradesh Secondary Education Services Selection Board , Prayagraj ने UP lecturer exam 2018 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा प्रदेश में स्थित विभिन्न केंद्रों पर 1 और 2 फरवरी, 2019 को आयोजित होगी। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे क्कस्श्वस्स्क्च की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

UPSESSB Lecturer Admit Card 2019 : ऐसे करें डाउनलोड
-आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org पर लॉग इन करें

-होम स्क्रीन खुलने पर 'UPSESSB Lecturer Admit Card 2019' लिंक पर क्लिक करें

-उम्मीदवारों को Registration No. /Roll No., DOB/Password, Verification Code(if specified) की जानकारी देनी होगी

-स्क्रीन पर एडमिट कार्ड डिस्पले हो जाएगा

-उम्मीदवार एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं

जरूरी निर्देश
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड के साथ साथ एक फोटो पहचान पत्र भी अपने साथ लेकर आएं। ऐसा नहीं करने पर उम्मीदवारों को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

परीक्षा का तरीका
UPSESSB Lecturer exam 2019 पेपर और पेन मोड में होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/admit-card-for-up-lecturer-exam-2018-download-now-3983438/

MP SET Admit Card 2018 जारी, यहाँ से करें डाउनलोड


MP Set Admit Card 2018 मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा के ऐडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दिए गए हैं। जिन योग्यताधारी अभ्यर्थियों ने सफलतापूर्वक आवेदन किया था वे अपना परीक्षा प्रवेश पत्र मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइट http://mppsc.nic.in/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। MP SET Admit Card 2018 डाउनलोड करने के लिए सीधे लिंक पर भी जा सकते हैं।

MP Set Admit Card Exam 2018 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मध्यप्रदेश राज्य में सहायक प्रोफेसर पद हेतु आवेदन करने के लिए पात्रता के तौर पर नेट या सेट उत्तीर्ण होना जरुरी होता है। राज्य पात्रता परीक्षा आयोजन प्रदेश के पात्र अभ्यर्थियों के लिए ही रखा गया है। अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर लें कि उसके द्वारा पात्रता के अनुरूप शैक्षणिक योग्यता है या नहीं। MP SET 2018 के लिए अभ्यर्थी को 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री उत्तीर्ण होना जरुरी है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक उत्तीर्णांक होना जरुरी है। जो अभ्यर्थी अंतिम सेमेस्टर के लिए बैठे है वे भी आवेदन कर सकते हैं।


मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा का 17 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी। पहले पेपर के लिए परीक्षा सुबह 10 बजे से 11 बजे तक आयोजित होगी। वहीं दूसरा पेपर भी 17 जनवरी को ही दूसरी शिफ्ट में आयोजित होगा। दूसरी शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक आयोजित होगी।

How to download MP Set Admit Card 2018
मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए एडमिट कार्ड के सेक्शन पर क्लिक करना होगा या होम पेज पर नई अपडेट में दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही नई टैब में अभ्यर्थियों से जरुरी जानकारी मांगी जाएगी। आवेदन संबंधित मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करने के साथ ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट ले सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/download-mp-set-admit-card-2018-in-single-click-3982873/

Karnataka CET 2019 कार्यक्रम जारी, फरवरी में शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


Karnataka examinations Authority (KEA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट kea .kar.nic.in पर state Common Entrance Test (CET) 2019 का टाइम टेबल जारी कर दिया है। उम्मीदवार फरवरी से वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।


Karnataka CET 2019 : यह है कार्यक्रम
23 अप्रेल, 2019 (मंगलवार)
-Biology : सुबह 10.30 से 11.50 बजे तक

-Mathematics: दोपहर 2.30 से 3.50 बजे तक

24 अप्रेल, 2019 (बुधवार)
-Physics : सुबह 10.30 से 11.50 बजे तक

-Chemistry : दोपहर 2.30 से 3.50 बजे तक

25 अप्रेल0 2019 (शुक्रवार)
-बेंगलूरु में कन्नड़ भाषा का टेस्ट : सुबह 11.30 से दोपहर 12.30 बजे तक

Karnataka CET 2019 के बारे में
-Karnataka CET 2019 23 और 24 अप्रेल को दो पारियों में आयोजित होगी। Horanadu और त्Gadinadu उम्मीदवारों के लिए कन्नड़ भाषा का टेस्ट बेंगलूरु में 25 अप्रेल को आयोजित होगा।

-दिशा-निर्देशों के अनुसार, जो उम्मीदवार परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें engineering, technology, farm science, pharmacy, AYUSH (Ayurveda, Yoga and Naturopathy, Unani and Homeopathy), architecture, medicine and dentistry के प्रथम वर्ष या प्रथम सेमेस्ट कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा।

-मेडिकल और डेंटल उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वे Central Board Secondary Education (CBSE) द्वारा आयोजित National Eligibility and Entrance Test (NEET) 2019 में उत्तीर्ण हों।

-इसके अलावा Architecture उम्मीदवारों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के पेपर 2 या National Aptitude Test in Architecture (NATA) के लिए Council of Architecture टेस्ट में शामिल होना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/schedule-for-karnataka-cet-2019-released-at-official-website-3977268/

RPSC 2nd Teacher Answer Key 2018 जल्द, परिणाम इसी महीने!


RPSC 2nd Teacher Answer Key 2018 : राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्द ही द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आयोग ने सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा विषयवार प्रश्न पत्र जारी कर दिए थे। जिन अभ्यर्थियों ने अक्टूबर महीने के अंत में आयोजित हुई परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी वे प्रश्न पत्र डाउनलोड भी कर सकते हैं। आयोग द्वारा जल्द ही उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। RPSC 2nd Grade Answer Key 2018 इसी हफ्ते जारी की जा सकती है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार जल्द ही सभी भर्तियों को पूरा करेंगी। प्रथम श्रेणी अधयापक भर्ती परीक्षा ,की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया। आपको बता दें की परिणाम इसी महीने अंत तक या फरवरी में जारी हो सकते हैं। नई सरकार के गठन के साथ ही पुरानी सभी भर्तियां पूरी की जा रही है। RPSC 2nd Grade Teacher Answer Key इसी महीने जारी हो सकती है।

आरपीएससी सेकंड ग्रेड टीचर आंसर की जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह तक जारी की जा सकती है। आपको बता दें यह परीक्षा 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक आयोजित की गई थी। परीक्षा में अभ्यर्थियों को दिए गए प्रश्न पत्र आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। अभ्यर्थी आयोग द्वारा जारी उत्तर कुंजी से पहले सभी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेवें और गलत उत्तर के लिए तथ्यात्मक पुष्टि के लिए उचित पुस्तक या दस्तावेज जुटा लें। गलत प्रश्न और उत्तर के लिए अभ्यर्थियों को एक नियत समय के अंदर ही अपील करनी होगी। पिछली भर्तियों के न्यायालय में अटके जाने के कारण इसबार प्रश्न पत्र को फिर से पढ़ने के लिए समय दिया जाएगा। उत्तर कुंजी पर आपत्ति के लिए 7 तक का दिन का समय दिया जाएगा।

How To Download RPSC Sr. Teacher Answer Key 2018

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक आयोजित की गई भर्ती परीक्षा के परिणाम इसी महीने के अंत तक जारी किए जा सकते हैं। आरपीएससी सेकंड ग्रेड टीचर आंसर की इसी महीने के अंत तक आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए आयोग ने पहले प्रश्न पत्र अपलोड कर दिए थे। अभ्यर्थी प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद अभ्यर्थी सीधे आयोग की वेबसाइट पर जाकर उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rpsc-2nd-teacher-answer-key-2018-and-result-3972748/

UPSC ने CDS (I) 2019 Admit Card जारी किए


Union Public Service Commission (UPSC) ने Combined Defence Services (CDS) exam के लिए एडमिट कार्ड (admit cards) जारी कर दिए हैं। यूपीएससी की निगरानी में 3 फरवरी, 2019 को CDS (I) परीक्षा होगी। CDS के जरिए indian military academy , Officers Training Academy , Indian Naval Academy और Indian Air Force Academy के लिए अधिकारियों का चयन होता है। इस साल CDS के जरिए indian military academy dehradun , Indian Naval Academy Ezhimala, Air Force Academy Hyderabad-(Pre-Flying) 32 Training Course, Officers' Training Academy Chennai (Madras)- 111th SSC (Men) Course (NT) and Officers Training Academy Chennai-25th SSC Women (Non-Technical) Course के लिए 417 अधिकारियों का चयन किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को अगर समय पर एडमिट कार्ड नहीं मिलते हैं तो उन्हें सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द यूपीएससी से संपर्क करें।

यूपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को अपने साथ एडमिट कार्ड लाना होगा। अगर किसी उम्मीदवार के पास ई-एडमिट कार्ड नहीं होगा, उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका ध्यानपूर्वक अध्ययन कर लें। किसी भी उम्मीदवार को अगर अपने एडमिट कार्ड में को श्रुटि नजर आती है तो वे यूपीएससी को तुरंत उससे अवगत करवाएं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/upsc-releases-admit-card-for-cds-i-2019-at-its-official-website-3969667/

इन वेबसाइट्स पर आप फ्री में कर सकते हैं Govt Jobs Exam की कोचिंग


आज के दौर में समय की कमी के चलते विद्यार्थी अपनी कोचिंग पूरी कर नहीं पाते। पढाई के साथ कोचिंग करने के लिए पर्याप्त समय के साथ आर्थिक स्तर भी मजबूत होना जरुरी है। नौकरी-पैसा वाले और गृहणियों के लिए पढाई के लिए समय निकाल पाना बड़ा मुश्किल होता है। समय की कमी के चलते कोचिंग तक जा पाना बहुत मुश्किल होता है। पैसों की कमी के चलते अच्छी कोचिंग लेना भी जरुरी है। बात करें सिविल सेवा जैसी बड़ी परीक्षा की तो अनु कुमारी, अनुदीप दुरीशेट्टी जैसे बहुत से टॉपर हैं जो कोचिंग से ज्यादा ऑनलाइन स्टडी मटीरियल को तवज्जो देते हैं। 10वीं, 12वीं से लेकर उच्च शिक्षा और उनमें प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी अच्छे से की जा सकती है।

Study Materiel On YouTube
केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा की बात करें तो आज कल हर कोई ऑनलाइन पर बैठा दिख रहा है। कोचिंग चलाने वाले सचालक और अध्यापक भी अपना ज्ञान यूट्यूब पर वीडियो के जरिए दे रहे हैं। यूट्यूब वीडियो पर सभी तरह के कोर्सेज की तैयारी के लिए पर्याप्त मटीरियल भरा पड़ा है। सिविल सेवा जैसी बड़ी परीक्षा की तैयारी के लिए भी यूट्यूब वीडियो और एक्सपर्ट द्वारा दिए गए स्पीच बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। आज का युवा परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहा है। प्रतियोगी परीक्षा के नाम और संबंधित पैटर्न को यूट्यूब में सर्च करने पर बहुत से वीडियो दिखाई देंगे, जो उचित लगे वो अच्छे से देख सकते हैं। एक्सपर्ट यूट्यूब पर सभी परीक्षाओं की सीरीज लेकर आते हैं जो अध्याय के अनुसार पढ़ी जा सकती है। एपिसोड के अनुसार प्रतिदिन समय निकालकर तैयारी की जा सकती है।
https://www.youtube.com/channel/UCABe2FgVNv2hgBeMu2mySVg
https://www.youtube.com/channel/UCwcycMWfQx7FnuCi8mi6JaQ
https://www.youtube.com/channel/UC3-u8ek82h70ArrPO4HJypQ


ब्लॉग/वेबसाइट
सभी प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान द्वारा एवं एक्सपर्ट द्वारा ब्लॉग बनाए जाते हैं। विशेषज्ञों द्वारा परीक्षा पास करने के लिए पर्याप्त टिप्स और पैटर्न की जानकारी मुहैया करवाई जाती है। परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी भी अपनी तरफ से सफलता के राज और पढाई के रणनीति प्लान शेयर करते हैं। कोचिंग संस्था और अन्य ऑनलाइन कोर्सेज करवाने वाले पोर्टल भी पढाई के लिए सामग्री उपलब्ध करवाते हैं।
https://www.vibrantacademy.com/
https://www.resonance.ac.in/
http://pscprep.com/
https://www.ibtindia.com/

Google
दुनियाभर में किसी भी विषय को सर्च करने के लिए ज्यादातर इसी सर्च इंजन को काम में लिया जाता है। किसी भी विषय का अध्ययन करने के लिए खोज करने पर सबसे सटीक और उपयुक्त कंटेंट स्क्रीन पर यूजर के सामने पेश किया जाता है। गूगल पर सर्च करने के लिए आपको एक कीवर्ड की जरुरत होगी, जो इंटरनेट की दुनिया में सभी डिजिटल प्लेटफार्म काम में लेते हैं। एग्जाम का नाम और उसके आगे पैटर्न लिखकर सर्च करने पर पूरी डिटेल्स गूगल के टॉप पेज पर दिखाई देगी। एग्जाम प्रीवियस ईयर पेपर सर्च कर सकते हैं। एग्जाम का नाम और उसके आगे स्टडी मटीरियल लिखकर सर्च करेंगे तो टॉप ब्लॉग और वेबसाइट आएंगी, जहां अध्ययन करने के लिए सब्जेक्ट वाइज टॉपिक बने हुए महत्वपूर्ण तथ्यात्मक विश्लेषण के साथ दिया हुआ होता है।
Online Study Materials For Competition exam
Previous Year Exam Paper
Tips For Competitive Exam By Experts

पब्लिकेशन
बाजार में मिलने वाली पुस्तकें एग्जाम की तैयारी के लिए पर्याप्त होती हैं, लेकिन सिमित संख्या और रखरखाव के चलते डिजिटल युग सहायता प्रदान करता है। लगभग सभी पब्लिशर अपनी किताबें ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध करवा रहे हैं। बहुत से पब्लिशर ऐसे हैं जो ई-बुक उपलब्ध करवा रहें है, जिन्हे शुल्क भुगतान के बाद डाउनलोड कर अध्ययन किया जा सकता है।
https://arihantbooks.com/
https://thebookshoponline.com/
https://www.pdgroup.in/
https://www.dishapublication.com/

e-library
इंटरनेट जगत में ई-बुक के जरिए बहुत ही आसानी से अपने स्मार्टफोन में पढ़ाई कर सकते हैं। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी देश के युवाओं के लिए अच्छी पहल की गई है। यहां पोर्टल पर आने या मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के बाद विद्यार्थी संबंधित विषय का चयन करके ऑनलाइन स्टडी और बुक डाउनलोड भी कर सकता है। बहुत से ऑनलाइन पोर्टल है जहां पुस्तकें खरीदने के लिए शुल्क का भुगतान भी करना पड़ता है।
https://ndl.iitkgp.ac.in/
https://eg4.nic.in/
www.iitgn.ac.in/

e-commerce
ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर जीवन यापन की सभी प्रकार की जरुरी सामग्री उपलब्ध रहती है। आज का डिजिटल युग व्यक्ति के जीवन यापन में आसानी लाने के साथ ही सभी प्रकार की सहूलियतें भी प्रदान कर रहा है। यहां विद्यार्थियों के लिए स्टडी मटीरियल भी उपलब्ध है। एग्जाम का नाम लिखकर आप सर्च कर सकते हैं। सर्च करने पर संबंधित पब्लिशर की बुक सजेस्ट की जाएगी। पसंदीदा बुक का चयन कर शुल्क पश्चात ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Mock Test
डिजिटल युग में देश में अब सरकारी नौकरी और बड़े संस्थानों में प्रवेश के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) आयोजित होने लगे हैं। ऐसे में इन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए अभ्यर्थी स्वयं का आंकलन कर सकता है। बहुत से मोबाइल एप्प और वेबसाइट परीक्षार्थियों के लिए ऐसी सुविधाएँ लेकर आई है। मॉक टेस्ट में सभी प्रतियोगी परीक्षा और बड़े संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल होते हैं। पिछले वर्षों में आयोजित हुई परीक्षाओं के प्रश्न पत्र भी ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं। प्रश्न पत्र ऑनलाइन हल करने के बाद परीक्षार्थी के सामने रिजल्ट होता है जिसमें वो स्वयं का आंकलन कर सकता है।

https://testbook.com/
https://www.ibps.in/online-testing/
https://mocktest.aglasem.com/
http://gate.iitm.ac.in/Mock


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/online-study-material-tips-in-hindi-for-mock-test-and-online-test-pape-3969094/

PSEB 12th Exam Time table 2019 जारी, परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक होगी आयोजित : यहां देखें


PSEB 12th date sheet 2019 : पंजाब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। विद्यार्थियों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर PSEB 12th date sheet 2019 लिंक दिखाई देगा, जहाँ से वे क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

पंजाब बोर्ड ने 12वीं कक्षा के सभी संकायों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। सभी वर्गों के लिए परीक्षा 1 मार्च से शुरू होंगी और 27 मार्च तक चलेगी। परीक्षा दूसरी पारी में आयोजित की जाएगी। PSEB 12th Exam का समय दोपहर 2 बजे से 5:15 बजे तक का रहेगा। दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में अतिरिक्त समय 20 मिनट का दिया जाएगा।

PSEB Class 12th Time Table 2019 के लिए यहां क्लिक करें

PSEB 12th date sheet 2019 डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://www.pseb.ac.in पर जा सकते हैं। यहाँ होम पेज पर दिए गए लिंक के जरिए आगे बढ़ें, जहाँ सभी संकायों की विषयवार परीक्षा की दिनांक उनके सामने अंकित होगी। PSEB 12th commerce, science and agriculture Time Table 2019.


पंजाब बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा की शुरुआत 1 मार्च को सामान्य पंजाबी और पंजाब इतिहास और कल्चर की होगी। 27 मार्च को कंप्यूटर साइंस के साथ समाप्त होगी। सामान्य अंग्रेजी विषय की परीक्षा 5 मार्च को आयजित होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/download-pseb-12th-date-sheet-2019-3967731/

GK Mock Test Paper: इस पेपर के जरिए जांचें अपनी तैयारी


यदि आप Govt. Jobs के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आप सामान्य ज्ञान (General Knowledge) के इस मॉक टेस्ट पेपर द्वारा अपनी तैयारियां जांच सकते हैं। सभी प्रश्नों के उत्तर अंत में दिए गए हैं।

प्रश्न (1) - देश के एकमात्र किस राज्य की राजभाषा अंग्रेजी है?
(a) नागालैंड
(b) सिक्किम
(c) मणिपुर
(d) मिजोरम

प्रश्न (2) - भारत की किस भाषा को 'इटालियन ऑफ द ईस्ट' कहा जाता है?
(a) तमिल
(b) मलयालम
(c) तेलुगू
(d) बांग्ला

प्रश्न (3) - 1857 के गदर के समय भारत का गवर्नर जनरल कौन था?
(a) लॉर्ड केनिंग
(b) नील आर्मस्ट्रांग
(c) जॉन मथाई
(d) अन्य

प्रश्न (4) - सबसे अधिक डाकघर किस देश में है?
(a) भारत
(b) फ्रांस
(c) जापान
(d) चीन

प्रश्न (5) - बिहू निम्नलिखित में से किसका लोकप्रिय उत्सव है?
(a) असम
(b) उड़ीसा
(c) बिहार
(d) बंगाल

प्रश्न (6) - विवेकानन्द रॉक मेमोरियल कहाँ स्थित है?
(a) अण्डमान निकोबार
(b) लक्षद्वीप
(c) केरल
(d) तमिलनाडु

प्रश्न (7) - महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता के रूप में उल्लेख सबसे पहले किसने किया था?
(a) सुभाषचन्द्र बोस
(b) जवाहरलाल नेहरू
(c) बल्ल्भभाई पटेल सी
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न (8) - प्रथम गोलमेज सम्मेलन कहाँ हुआ था?
(a) नई दिल्ली में
(b) लन्दन में
(c) बम्बई में
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न (9) - देश का लौह पुरुष किसे कहा जाता है?
(a) सरदार पटेल
(b) पं. जवाहरलाल नेहरू
(c) महात्मा गांधी
(d) लोकमान्य तिलक

प्रश्न (10) - 'राष्ट्रीय एकता दिवस' किस दिन मनाया जाता है?
(a) 2 जून
(b) 14 जुलाई
(c) 2 अक्टूबर
(d) 19 नवम्बर

प्रश्न (11) - 'राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस' किस दिन मनाया जाता है?
(a) 11 अप्रैल
(b) 11 फरवरी
(c) 11 मई
(d) 11 जुलाई

प्रश्न (12) - 'सेना दिवस' किस दिन मनाया जाता है?
(a) 4 सितम्बर
(b) 7 दिसम्बर
(c) 26 फरवरी
(d) 15 जनवरी

प्रश्न (13) - SEZ का पूर्ण रूप क्या है?
(a) Special Economic Zone
(b) Small Economic Zone
(c) Service Economic Zone
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न (14) - गाँधी-इरविन समझौता किससे संबंधित है?
(a) सविनय अवज्ञा आंदोलन
(b) असहयोग-खिलाफत आंदोलन
(c) रॉलेट आंदोलन
(d) भारत छोड़ो आंदोलन

प्रश्न (15) - महात्मा गाँधी को सर्वप्रथम राष्ट्रपिता किसने कहा?
(a) वल्लभ भाई पटेल
(b) जे. एल. नेहरू
(c) सुभाष चन्द्र बोस
(d) चन्द्रशेखर आजाद

हल : 1. (a), 2. (c), 3. (a), 4. (a), 5. (a), 6. (d), 7. (a), 8. (b), 9. (a), 10. (d), 11. (c), 12. (d), 13. (a), 14. (a), 15. (c)


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/gk-mock-test-paper-in-hindi-with-answers-3964656/

UPSC: IAS Civil Service Exam इंटरव्यू की तैयारी इस तरह करें, होंगे कामयाब


लिखित परीक्षा मेरिट अंकों से पास करने के बावजूद अक्सर स्टूडेंट बड़े स्तर के साक्षात्कार में चूक जाते हैं। UPSC , RPSC जैसे आयोगों में ऐसा ज्यादा होता है। कारण यहां आयोजित होने वाले साक्षात्कार का स्तर थोड़ा कठिन होता है जिसकी तैयारी के लिए स्टूडेंट को पर्याप्त समय देना होता है। जानते हैं कुछ ऐसे ही मददगार बिंदुओं के बारे में जो इसकी तैयारी में उपयोगी होंगे।

घटनाओं की जानकारी रखें
शासन और प्रशासनिक मुद्दों के अलावा वर्तमान के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मामले, पर्यावरण, आर्थिक, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय आदि से संबंधित मुद्दों की जानकारी होना बेहद जरूरी है। इन सभी के बीच देखा जाता है कि अभ्यर्थी को आसपास के लोगों और घटनाओं से जुड़ी संवैधानिक, भावनात्मक और औपचारिक जिम्मेदारी का अहसास है या नहीं।

स्वयं का विवरण
बड़े स्तर की परीक्षाओं के लिए आवेदन करते समय आयोग द्वारा निर्देशित किया जाता है कि जो भी जानकारी भरी जा रही है वह सत्य हो। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि साक्षात्कार के समय व्यक्ति अभ्यर्थी से उसके बायोडाटा के बारे में सवाल करता है। जैसे कि यदि अभ्यर्थी ने अपनी रुचि का ब्यौरा उसमें दिया है तो उसके बारे में बेहद सूक्ष्म सवाल भी पूछे जा सकते हैं। इसलिए साक्षात्कार से पहले अपने बायोडाटा को कई बार पढ़ लें। खासतौर पर हॉबी, एजुकेशन, वर्क एक्सपीरियंस और सर्विस प्रेफरेंस से जुड़े सवालों को खासतौर पर पूछा जाता है।

काउंटर सवालों का चलता है सिलसिला
साक्षात्कार में काउंटर सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं। इससे जुड़े प्रश्नों के सही जवाब न देने पर अभ्यर्थी चूकते हैं। यह सबसे आसान सेक्शन माना जाता है। इसके लिए यदि आप ठंडे दिमाग से सवालों को सुनकर जवाब देंगे तो ऐसे में आपका कॉन्फिडेंस भी दिखेगा। सबसे अहम बात है आपका कॉन्फिडेंट दिखना फिर चाहे आपका जवाब सही हो या नहीं।

पर्सनालिटी टेस्ट को बनाएं बेहतरीन
पर्सनालिटी में आपके ड्रेसिंग सेन्स के साथ ही हेयरस्टाइल, बोलने का तरीका, आपके हावभाव, बात को जाहिर करना, बॉडी लैंग्वेज व मूवमेंट, कम्युनिकेशन स्किल्स, आई कॉन्टेक्ट, तार्किक क्षमता के अलावा हाजिर जवाबी पर गौर किया जाता है। अभ्यर्थी के साक्षात्कार वाले रूम में एंट्री लेने से एक्जिट तक की हर हरकत पर नजर रखी जाती है।

मॉक इंटरव्यू हो सकते हैं मददगार
इंटरनेट पर उपलब्ध मॉक टेस्ट पेपर की तरह ही मॉक इंटरव्यू भी मौजूद होते हैं। इनकी प्रैक्टिस से असल में होने वाले इंटरव्यू के पैटर्न का पता लग सकता है। कई कोचिंग सेंटर अपने यहां काउंसलर को ऐसे ही इंटरव्यू की तैयारी के लिए भी रखते हैं। प्रोफेशनल काउंसलर के अलावा परिवार में किसी रिश्तेदार और दोस्तों की मदद भी ली जा सकती है। वे कुछ अहम प्रश्नों की सूची तैयार कर आपकी प्रैक्टिस करवा सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/upsc-ias-civil-service-exam-interview-preparation-tips-in-hindi-3964469/

पहली बार सिर्फ ऑनलाइन ही आयोजित हुई JEE, 5 साल में सबसे आसान रहा पेपर


सर्द सुबह, चेहरे पर चिंता के भाव और सेंटर पर पहुंचने की जल्दी। पैरेंट्स के माथे पर गर्मियों के पसीने जनवरी की ठंडी हवाएं भी नहीं रोक पाईं, लेकिन जैसे ही पेपर शुरू हुआ, स्टूडेंट्स के चेहरे खिल गए। एग्जाम सेंटर से बाहर आते स्टूडेंट्स के खुशनुमा चेहरों ने पैरेंट्स की परेशानियों के पसीने पोंछ दिए। पहली बार सिर्फ ऑनलाइन आयोजित जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) के पहले दिन पेपर दोनों शिफ्ट्स में काफी आसान रहा। पेपर को पांच साल का सबसे आसान एग्जाम बताया गया है। जयपुर में परीक्षा के लिए नौ सेंटर बनाए गए, जहां 9 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया।

पेपर में एनसीईआरटी का वेटेज अभी तक का सबसे ज्यादा रहा। इसमें से 43 प्रतिशत सवाल आए, जो डायरेक्ट पूछे गए। 27 प्रतिशत सवाल एेसे थे, जो पिछले 10-15 सालों के पेपर्स पर आधारित रहे। जबकि लॉजिकल बेस्ड 12-13 प्रतिशत रहे। इसके अलावा मेमोरी और फैक्ट बेस्ड सवाल 18 प्रतिशत रहे, जो काफी आसान थे। पेपर में सबसे आसान मैथ्स, फिजिक्स मॉडरेट और कै मिस्ट्री था। परीक्षा का आयोजन 12 जनवरी तक किया जाएगा। स्टूडेंट्स को जेईई मेन का दूसरा मौका अप्रैल में दिया जाएगा। सेंटर पर पहुंचे स्टूडेंट्स की गहन तलाशी ली गई। हुड और कैप नहीं पहनने दी गई, लेकिन स्वेटर्स, वुलन और शूज पर रोक नहीं लगाई गई।

स्टूडेंट देवांश अग्रवाल ने बताया कि पेपर में कैमिस्ट्री टफ, इनऑर्गेनिक के क्वेश्चन डिफिकल्ट रहे, जबकि मैथ्स थोड़ी लैंदी रही। फिजिक्स में कुछ टॉपिक्स के ज्यादा सवाल आए और कुछ टॉपिक्स से बिलकुल नहीं। ओवरऑल कैमिस्ट्री थोड़ी टफ लगी। स्टूडेंट अहान मल्होत्रा ने बताया कि मॉक टैस्ट का काफी फायदा मिला। ओवरऑल पेपर मॉडरेट रहा।
एक्सपर्ट सुरेश द्विवेदी ने बताया कि कैमिस्ट्री के सेक्शन में एनसीईआरटी के डायरेक्ट सवाल काफी आसान रहे। एक्सपर्ट मोहित त्यागी ने बताया कि ओवरऑल पेपर मॉडरेट रहा। फिजिक्स में तीन चार सवालों ने परेशान किया।

क्या करें स्टूडेंट्स?पेपर के पैटर्न को देखकर आगामी पेपर्स के लिए एक्सपट्र्स का अनुमान है कि पेपर का डिफिकल्टी लेवल बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगा। हालांकि सवाल बदल जाएंगे। एक्सपर्ट आशीष अरोड़ा का कहना है कि एनसीईआरटी पर फोकस करें, छोटी-छोटी गलतियां न करें और स्पीड व एक्यूरेसी बेहतर रखें तो अच्छा स्कोर किया जा सकता है। एक्सपर्ट ध्रुव बेनर्जी ने बताया कि कैमिस्ट्री में ऑर्गेनिक की रिएक्शंस सीधे एनसीईआरटी से पूछी गईं। पेपर काफी आसान रहा है, यदि डिफिकल्टी लेवल बढ़ता है तो नॉर्मलाइजेशन कर दिया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/for-first-time-jee-held-online-easiest-paper-in-5-years-3956798/

RSMSSB Agriculture Supervisor Admit Card ऐसे करें डाउनलोड, परीक्षा 10 फरवरी को


RSMSSB Agriculture Supervisor Admit Card : राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने एग्रीकल्चर सुपरवाइजर (कृषि पर्यवेक्षक) के 1832 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। परीक्षा 10 फरवरी 2019 को आयोजित की जाएगी।

राजस्थान में कृषि पर्यवेक्षक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 10 फरवरी को सुबह 11 बजे से 1 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा के लिए ई-प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने की तिथि के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अलग से जारी की जाएगी। आवेदक यह सुनिश्चित कर लें कि वे बोर्ड कार्यलय की उक्त विज्ञप्ति के अनुसार निर्धारित पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यता रखते हैं।

योग्यता
बीएससी एग्रीकल्चर या बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स करने वाले युवा इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2019 से की जाएगी।

परीक्षार्थियों को साफ़ निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केंद्रों पर नक़ल एवं प्रतिरूप की रोकथाम के लिए बहुत ही प्रभावी उपाय किये गए है। नक़ल के प्रयास में पकडे जाने पर आपराधिक प्रकरण दर्ज होने के साथ आपकी परीक्षा निरस्त होने एवं आगे आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने से रोक लगने से आपका कैरियर समाप्त हो सकता है।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। 2 घंटे की लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक तय किए गए हैं।

How To Download Agriculture Supervisor Admit Card
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए Admit Card सेक्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही स्क्रीन पर संबंधित भर्ती का लिंक दिखाई देगा, जहाँ क्लिक करने के साथ ही नई टैब ओपन होगा। नई टैब में मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करनी होगी। मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करने के साथ ही एडमिट कार्ड दिखाई देगा जिसे डाउनलोड या प्रिंट भी ले सकते हैं। प्रवेश पत्र अपलोड किए जाने की सूचना न्यूज़ पेपर और आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी। परीक्षा से एक हफ्ते पूर्व परीक्षा शहर और प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सुविधा होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/how-to-download-rsmssb-agriculture-supervisor-admit-card-3956680/

RPSC ने इस बड़ी भर्ती की मुख्य परीक्षा कार्यक्रम में किया बदलाव, नई परीक्षा तिथि जारी


राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं (मुख्य) परीक्षा की तिथियों में संशोधन कर दिया गया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है। 8 जनवरी को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन 28 जनवरी की जगह 29 जनवरी को किया जाएगा।

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं (मुख्य) परीक्षा नोटिफिकेशन देखने के लिए यहाँ क्लीक करें

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा पहले भी परीक्षा में बदलाव किया था। राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं (मुख्य) परीक्षा 23 और 24 दिसंबर 2018 को आयोजित किया जाना था लेकिन उसे संशोधन कर 28 जनवरी और 29 जनवरी 2019 आयोजित करने की घोषणा की गई।

राजस्थान में अलवर के रामगढ विधानसभा सीट पर 28 जनवरी को चुनाव होने के कारण परीक्षा तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। अब यह परीक्षा 28 और 29 जनवरी की जगह 29 और 30 जनवरी को आयोजित की जाएगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में प्रथम श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा की तिथि भी आगे बढ़ा दी गई।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rpsc-change-28-january-exam-date-3952642/

RRB ALP, Technician 2nd stage CBT Admit Card एग्जाम सिटी और तिथि जारी, यहां देखें


Govt Jobs 2019 : रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर भर्ती के लिए द्वितीय चरण की परीक्षा की तिथि और परीक्षा शहर जारी कर दिए हैं। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के यात्रा पास भी आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है। कंप्यूटर आधारित परीक्षा का दूसरा चरण 21 जनवरी से शुरू होगा। आज से अभ्यर्थी संबंधित RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन के जरिए आज से परीक्षा तिथि और शहर की देख सकेंगे।


आधिकारिक सूचना के अनुसार 9 जनवरी से अभ्यर्थियों को लॉगिन के जरिए देखने की सुविधा दी जाएगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा से संबंधित मॉक टेस्ट की सुविधा के लिए 12 जनवरी से लिंक एक्टिवेट हो जाएगा।

परीक्षा शहर और तिथि की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

रेलवे भर्ती बोर्ड ने तकनीशियन पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के परिणाम नवंबर महीने में जारी किए थे। परिणामों पर आपत्ति के बाद संशोधन करके उत्तर कुंजी जारी की गई और फिर परिणाम पुनः दिसंबर में जारी किए गए।

संशोधित परिणाम में चयनित अभ्यर्थी द्वितीय चरण की परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली द्वितीय चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के प्रवेश पत्र परीक्षा से चार दिन पूर्व आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। 21 जनवरी को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए RRB ALP Technician admit cards अगले हफ्ते जारी किये जा सकेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/rrb-alp-technician-2nd-stage-cbt-admit-card-2018-3952123/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com