Patrika : Leading Hindi News Portal - Fashion #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Fashion

http://api.patrika.com/rss/fashion-news 👁 261

अंगरखा के साथ काउल पेंट बढ़ाएगी आपका लुक


जयपुर. शादी का हर फंक्शन बेहद खास होता है। ग्रूम के साथ उनके भाई और दोस्त फंक्शन के हिसाब से कुछ अलग चाहते हैं। यही वजह है कि मैन वियर में काफी वैरायटीज देखने को मिल रही है। अंगरखा, कुर्ता और कोट से लेकर जैकेट, सभी को कंटेम्परेरी लुक दिया जा रहा है। वेडिंग सीजन को देखते हुए शहर के फैशन डिजाइनर्स ने भी अपना नया कलेक्शन उतारा है, जिसमें कलर कॉम्बिनेशन से लेकर पैटर्न और फैब्रिक में नया अंदाज देखा सकता है।
फैशन डिजाइनर रोहित कामरा कहते हैं 'वेडिंग सीजन को देखते हुए मैन वियर में काफी बदलाव हुए हैं। कलर्स के साथ-साथ पैटर्न में भी चेंज है। अंगरखा, हाफ जैकेट, ट्रेंडी कुर्ता, स्लिम फिट ब्रीचेज, स्पोर्टी राइडर्स विद ओपन नेक जैकेट और अचकन पैटर्न नया लुक दे रहे हैं।
फैशन डिजाइनर पंकज कोठारी बताते हैं 'इन दिनों कुर्ते और कोट में असिमैट्रिकल पैटर्न देखने को मिल रहे हैं। दूसरी ओर पेस्टल कलर प्रिंट्स काफी कॉमन होने के कारण ज्यादा पसंद नहीं आ रहे है। वेडिंग को देखते हुए एक बार ब्राइट कलर्स का रुझान देखने को मिल रहा है।

अंगरखा विद काउल पेंट्स
मैन वियर में अंगरखा ने अपनी खास जगह बना रखी है। ऐसे में वेडिंग सीजन में भी इसकी काफी डिमांड रहेगी। अंगरखे के साथ काउल पेंट्स का कॉम्बिनेशन तैयार किया गया है, जो बेहद यूनीक दिख रहा है। इनमें कलर्स के साथ भी एक्सपेरिमेंट हुए हैं। गोल्डन और गहरे लाल कलर को जोड़ा गया है।
....
ओपन नेक जैकेट
बंदगला ही नहीं, बल्कि इस वेडिंग सीजन ओपन नेक जैकेट का ट्रेंड भी नजर आ रहा है। इनमें ब्राइट कलर की डिमांड सबसे ज्यादा है, जैसे रॉयल ब्लू, मिंट ग्रीन, ब्राइट यलो और ओरेंज कलर काफी देखने को मिल रहे हैं। इसे आप शादी के हर फंक्शन में पहन सकते हैं।
...
जोधपुरी बंदगला
वेलवेट फै ब्रिक पर तैयार यह जोधपुरी बंदगला रिसेप्शन के लिए परफे क्ट मैच हो सकता है। इसमें की गई थ्रेड एम्बॉयडरी इसे खास बनाती हैं। साथ ही जड़ाऊ पोलकी बटन रॉयल टच दे रहे हैं। इसके अंदर सिल्क की लाइनिंग है, जो विंटर्स के हिसाब से परफे क्ट रहेगी।
.....
टक्सीडो सूट
ये टक्सीडो सूट ब्रोकेड फैब्रिक पर तैयार है। जिस पर बड््र्स के प्रिंट है, जो इसे बेहद खास बना रहे हैं। इस प्रिंट के साथ ये कलर भी अच्छा लग रहा है। इन दिनों बो का यूज भी बढ़ गया है, ऐसे में आप कॉकटेल पार्टीज में भी इसे पहन सकते हैं। इनमें कलर्स पर भी काफी हो रहा है। खासकर डार्क कलर्स हर किसी को पसंद आ रहे हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/your-look-will-amp-up-whan-you-pair-cowl-pant-with-angrakha-3702847/

अंगरखा के साथ काउल पेंट बढ़ाएगी आपका लुक


जयपुर. शादी का हर फंक्शन बेहद खास होता है। ग्रूम के साथ उनके भाई और दोस्त फंक्शन के हिसाब से कुछ अलग चाहते हैं। यही वजह है कि मैन वियर में काफी वैरायटीज देखने को मिल रही है। अंगरखा, कुर्ता और कोट से लेकर जैकेट, सभी को कंटेम्परेरी लुक दिया जा रहा है। वेडिंग सीजन को देखते हुए शहर के फैशन डिजाइनर्स ने भी अपना नया कलेक्शन उतारा है, जिसमें कलर कॉम्बिनेशन से लेकर पैटर्न और फैब्रिक में नया अंदाज देखा सकता है।
फैशन डिजाइनर रोहित कामरा कहते हैं 'वेडिंग सीजन को देखते हुए मैन वियर में काफी बदलाव हुए हैं। कलर्स के साथ-साथ पैटर्न में भी चेंज है। अंगरखा, हाफ जैकेट, ट्रेंडी कुर्ता, स्लिम फिट ब्रीचेज, स्पोर्टी राइडर्स विद ओपन नेक जैकेट और अचकन पैटर्न नया लुक दे रहे हैं।
फैशन डिजाइनर पंकज कोठारी बताते हैं 'इन दिनों कुर्ते और कोट में असिमैट्रिकल पैटर्न देखने को मिल रहे हैं। दूसरी ओर पेस्टल कलर प्रिंट्स काफी कॉमन होने के कारण ज्यादा पसंद नहीं आ रहे है। वेडिंग को देखते हुए एक बार ब्राइट कलर्स का रुझान देखने को मिल रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/your-look-will-amp-up-whan-you-pair-cowl-pant-with-angrakha-3702784/

फेस्टिव सीजन में ट्राय करें कलरफुल जयपुर ज्वैलरी


कंटेम्परेरी ज्वैलरी पैटर्न में इस समय हैंड पेंटिंग का विशेष अट्रैक्शन दिख रहा है। यूनीक और ब्राइट होने के कारण इसका एक अलग ही रूझान छाया हुआ है। शहर के मार्केट्स की बात करें या फि र ऑनलाइन स्टोर्स की, जयपुर की हैंडमेड पेंटेड ज्वैलरी देशभर की महिलाओं का ध्यान खींच रही हैं। सिल्वर ज्वैलरी में जहां मीनाकारी के एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं, वहीं मेटल में हाथों से पेंटिंग हो रही है। यही नहीं लाख के चूड़ों में भी कलाकार ट्रेडिशनल जरकिन, मशीन कट या फि र अन्य बीड्स के अलावा हैंड पेंटिंग भी कर रहे हैं।

सिल्वर में हो रही है मीनाकारी

ज्वैलरी डिजाइनर अंशु राजा जैन कहते हैं ‘आज से पांच साल पहले तक ट्रेडिशनल मीनाकारी सिर्फ गोल्ड ज्वैलरी में नजर आती थी। लेकिन उसी पुरानी तकनीक से अब सिल्वर पर भी मीनाकारी होने लगी हैं, जिसे काफी पसंद किया जाता है। इसके तहत कांच को पिघलाकर हैंडपेंट किया जाता है। माना जाता था कि यह सिल्वर पर मुमकिन नहीं हैं, लेकिन आज यह ज्वैलरी सभी को लुभा रही है। वहीं, मेटल पर भी हैंड पेंटिंग का रूझान बढ़ा हैं। खासकर किशनगढ़ में इस तरह की ज्वैलरी तैयार होती है। इसमें हाथों से मेटल पर पेंटिंग बनाई जाती हैं और फि र उसे स्प्रे से लेमिनेट करते हैं।’

साउथ इंडिया में डिमांड

एक्सपर्ट रामकिशन बताते हैं कि इस समय आर्टिस्टिक ज्वैलरी में भी न्यू एलिमेंट्स डाले जा रहे हैं। इनमें हैंड पेंटिंग का ज्यादा से ज्यादा यूज किया जा रहा है। ये रॉयल लुक देती हैं। हमारे पास इस तरह की आर्टिस्टिक ज्वैलरी के लिए साउथ इंडिया से काफ डिमांड आती है। हैंडपेंटिंग का यूज नेकलेस में सबसे ज्यादा होता है।

मैजिक इन क्ले

क्ले या फि र टेराकोटा ज्वैलरी में तो चित्रकारी ने अहम पहचान बना ली है। बायर्स को देखते हुए आर्टिजंस इस तरह की आर्टिफि शियल ज्वैलरी को बनाने में काफ ी रूचि दिखा रहे हैं। ड्यूरेबल बनाने के लिए इनमें भी नई-नई तकनीकों को शामिल किया जा रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/jaipur-colourful-jewellery-in-trend-this-festive-season-3516979/

कम पैसों में भी ऐसे निखार सकते हैं आप अपने घर का लुक, जानिए क्या करना है


कम पैसों और थोड़े से बदलाव से भी घर को शानदार लुक दिया जा सकता है। खूबसूरत कुशन बेडरूम के बेड से लेकर लिविंग रूम के सोफे पर सजे हों, तो आपके पूरे घर की तस्वीर बदलने के लिए ये काफी हैं।

अपनाएं नया आकार
जरूरी नहीं है कि पारंपरिक वर्गाकार कुशन ही इस्तेमाल किए जाएं। कुशन का अलग आकार भी बेड व सोफों का लुक बदलकर रख देता है। आयताकार, गोल या किसी स्पेशल डिजाइन के कुशन प्रयोग लाए जा सकते हैं। बच्चों के कमरे में कार्टून कैरेक्टर, डोनट, फ्रूट शेप कुशन का प्रयोग कर सकती हैं।

इंटीरियर का रखें ख्याल
कुशन के लिए कवर का चयन इंटीरियर के अनुसार करना चाहिए कि वह मॉडर्न, टेंपरेररी या कंटेपरेरी है। आजकल कई कलर्स, पैटर्न व डिजाइन में कुशन कवर उपलब्ध है। डार्क शेड के स्थान पर कुछ लाइट शेड, कलर ब्लॉकिंग व कलर कंटास्टिंग चुनें। मॉडर्न लुक में ज्योमेटिकल प्रिंट कॉटन व लिनन के साथ अच्छे लगते हैं। वहीं ट्रेडिशनल लुक में वेलवेट व सिल्क के कुशन। फर व हाथ से बने हुए कुशन भी इन दिनों काफी चलन में है। हर बार सम संख्या के कुशन सजाना जरूरी नहीं, मॉडर्न लुक में विषम संख्या जैसे 3 या 5 के कुशन कवर को बेड व सोफे पर सजाएं।

बचें इस गलती से
सोफे व बेड शीट से मैचिंग करते हुए कुशन कवर देखने में भले अच्छे लगते हों, इंटीरियर में तड़का नहीं लगा पाते। एक जैसे कुशन कवर का चलन काफी पुराना है। अब कंट्रास्ट कुशन का चलन है। लिविंग रूम के सोफे पर इस तरह के कुशन बहुत अच्छे लगते हैं। वैसे अगर आपको पसंद हो, तो पैटर्न कुशन भी सोफे की शोभा बढ़ाते हैं।

कुछ अलग करें
लेदर - अगर सोफा सेट पर अलग स्टाइल का कुशन रखना चाहते हैं तो लेदर के कुशन सही है। डार्क सोफा के साथ लाइट और लाइट के साथ गहरे रंग का कुशन लगाएं।
3डी - इसका ट्रेंड सब तरफ दिख रहा है। इससे घर का इंटररियर अलग दिखेगा।
एनिमल प्रिंट- हल्के रंग के कुशन पर यह प्रिंट जंचता है। यह ड्राइंग रूम के लुक को पूरी तरह बदल देंगे।

इसे विषम संख्या में सोफे पर सजाएं
कुशन के लिए कवर का चयन इंटीरियर के अनुसार करना चाहिए कि वह मॉडर्न, टेंपरेररी या कंटेपरेरी है। आजकल कई कलर्स, पैटर्न व डिजाइन में कुशन कवर उपलब्ध है। डार्क शेड के स्थान पर कुछ लाइट शेड, कलर ब्लॉकिंग व कलर कंटास्टिंग चुनें। मॉडर्न लुक में ज्योमेटिकल प्रिंट कॉटन के साथ अच्छे लगते हैं। ट्रेडिशनल लुक में सिल्क के कुशन। फर और हाथ से बने हुए कुशन भी इन दिनों चलन में दिख रहे है। हर बार सम संख्या के कुशन सजाना जरूरी नहीं, मॉडर्न लुक में विषम संख्या जैसे 3 या 5 के कुशन कवर को बेड व सोफे पर सजाएं।

फ्लोर कुशन
फ्लोर कुशन का ट्रेंड दूसरे देशों से होता हुआ अब भारत में भी आया है। इन्हें बच्चों के कमरे, रीडिंग रूम, होम थियेटर, लिविंग रूम या डाइनिंग एरिया आदि में व्यवस्थित किया जाता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/how-to-decorate-your-house-3507857/

अब आर्टिफिशियल फूलों से भी आएगी खुशबू, जानिए कहां से खरीद सकते हैं?


जब अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा एक कोरियर अधिकारी के यहां डिनर के लिए गुड़हल के फूलों की माला चाहती थीं। लेकिन ताजी कलियां धागे में पिरोए जाने के लिए बेहद कोमल थीं। तब आर्टिस्ट लिविया ने उनके लिए कागज के खूबसूरत गुड़हल तैयार किए। ये फूल ताजे दिख रहे थे।

पिछले कुछ सालों में ग्राहकों ने आर्टिफिशियल फूलों को बेहद प्यार के साथ स्वीकार किया है। डेकोरेटर्स और डिजाइनर्स अपने प्रोजेक्ट्स के लिए इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। रिटेलर व्यक्तिगत रूप से नकली फूल और पहले से तैयार बुके व पौधे बेच रहे हैं। यह फूल फूले हुए पॉलियस्टर और पोली को मिलकर तैयार किए जाते हैं। इन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फिर अपने निकटस्थ फ्लावर शॉप से भी खरीद सकते हैं।

इंटरनेशनल ब्रांड पॉटरी बार्न भी नकली फूल तैयार करती है। इसकी एक्जिक्यूटिव व वाइस प्रेजिडेंट ऑफ डिजाइन, मोनिका भार्गव सैन फ्रेंसिस्को के अपने ऑफिस में हमेशा असली फूलों के साथ नकली महकदार गुलाब अपनी मेज पर सजाती हैं। ये फूल असली फूलों की तुलना में ज्यादा समय तक बने रहते हैं।

मोनिका बताती हैं- ये कम पैसों में उपलब्ध हैं। फूलों के गुलदस्ते के अलावा एक सिंगल टहनी भी मौजूद है। इन नकली फूलों को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं है, न ही पानी देना पड़ता है। सिंथेटिक कपड़े से तैयार इन फूलों पर उतनी धूल नहीं जमती है, तो बार-बार साफ नहीं करना पड़ता।

महीनों तक संजोया जा सकता है इन्हें

  • घर सजाने को आर्टिफिशियल फूल सबसे अच्छा विकल्प हैं। क्योंकि ये न तो मुरझाते हैं और न ही सूखकर झड़ते हैं।
  • दिखने में ये असली जैसे दिखाई देते हैं और थोड़े सस्ते भी हैं।
  • इन्हें महीनों तक संजोया जा सकता है। आर्टिफिशियल फूलों में सेंट मशीनें भी फिट होने लगी है, जिन्हें ऑन करते ही फूलों से खुशबू निकलनी शुरू हो जाती है।
  • अलग तरह के कपड़ों का इस्तेमाल करके भी ये फूल बनते हैं। काफी आकर्षक रंगों और डिजाइनों में ये उपलब्ध हैं। वॉशेबल होने के कारण गंदा होने पर इन्हें धोया भी जा सकता है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/now-artificial-flowers-will-have-scented-smell-know-how-3506139/

शादियों में पहनें कस्टमाइड जूते तो सबसे अलग और खूबसूरत दिखेंगे आप


शादी-ब्याह में कई दिलचस्प रस्म होती हैं इसमें जूते छुपाई भी एक है। जीजा और ***** की नोंकझोंक पहली बार इस रस्म में देखने को मिलती है। पहले दूल्हों के जूते और जूतियों में एक जैसा ट्रेंड चला करता था लेकिन अब बदलते फैशन के दौर में इनकी वैरायटी और फैब्रिक में बदलाव हुआ है। एक नया फैशन भी आजकल उभर कर आ रहा है जो है कस्टमाइज जूते और जूतियां बनवाना।

अट्रैक्टिव जूते और स्नीकर्स
शादी के लिहाज से ज्यादा ब्राउन और ब्लैक भी पसंद किए जाते हैं। लेकि न इन दिनों लडक़े ऐसे जूते पसंद कर रहे हैं जिन पर थोड़ी एम्ब्रॉइड्री वर्क के साथ ही आउटफिट से मैच होता पैटर्न हो। शाइनिंग का ट्रेंड भी काफी देखने को मिल रहा है। हाल ही बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर ने आनंद आहूजा से शादी की। आनंद ने अपनी शादी के एक इवेंट पर शेरवानी और टे्रडिशनल वियर के साथ स्पोट्र्स शूज और स्नीकर को पेयर किया। तभी से यह फैशन भी ट्रेंड में हिट है।

कस्टमाइज्ड शूज की डिमांड
शादी पर जूतों की बात करें तो सिंपल-सोभर जूतें आकर्षित करते है। लेकिन आजकल कुछ कपल शादी केे लिए ऐसे फुटवियर डिजाइन करवाते हैं इसका मुख्य उद्देश्य एक दूसरे को कॉम्प्लिमेंट करने के साथ ही आउटफिट से मैच करना होता है। जैसे कि दुल्हन की सैंडल पर दूल्हे के कपड़ों से मिलता जुलता वर्क और वहीं दूल्हे के जूते पर दुल्हन की आउटफिट की बॉर्डर बनी होती है। कुछ कपल फुटवियर पर एक दूसरे के लिए टैगलाइन मार्क करवा रहे हैं। इसका चलन अब शुरू हुआ है।

जरदोजी जूतियां बन रही फैशन स्टेटमेंट
शेरवानी के साथ जूतियों का चलन तो वैसे बहुत पुराना है लेकिन इसमें भी आजकल फैब्रिक से लेकर स्टाइल, कलर, डिजाइन और वर्क में एक्सपेरिमेंट होते दिख रहे हैं। लेदर या क्लोथ फैब्रिक की जूतियों पर जरदोजी, रेशम, बीड्स और कांच का वर्क काफी पसंद किया जा रहा है। क्रीम या व्हाइट कलर की जूतियों के अलावा आजकल कॉपर, ब्राउन, ऑफ व्हाइट, ग्रीन या आउटफिट के कलर वाली जूतियां पहनी जा रही हैं।

वेल्वेट फैब्रिक पर कस्टमाइज होती है डिजाइन
फैशन डिजाइनर आजकल वेडिंग ट्रेंड में ऐसे एक्सपेरिमेंट करते दिख रहे हैं जो तारीक के काबिल हैं। वे हैड टू टो ऐसे आउटफिट को डिजाइन करते हैं जिसमें एक दूसरे से कॉम्प्लिमेंट होता साफा, ड्रेस, बाजूबंद, हार और जूतियां शामिल होती हैं। इनकी खास बात है कि इनमें एक दूसरे से जुड़ा वर्क और डिजाइन होता है। जैसे कि ड्रेस के वर्क में यदि कोई बॉर्डर मौजूद है तो उसे साफा और जूतियों में डिजाइन कर दिया जाता है। या फिर रेशम, कांच या एम्ब्रॉइड्री को जूतियों व साफा पर भी कर देते हैं। कई फैशन डिजाइनर तो कपल के अनुसार पूरी ड्रेस डिजाइन करते हैं। वेल्वेट फैब्रिक का क्रेज भी काफी बढ़ रहा है। इसमें प्लेन कलर के अलावा डिजाइनर जूतियां भी पसंद की जा रही हैं। मैटल वर्क काफी डिमांड में है जिसमें जूतियों के किसी भी हिस्से पर सिर्फ मैटल का वर्क दिखता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/customized-shoes-are-new-trend-in-indian-weddings-3495457/

नींबू के इन उपायों को आजमाने से दो मिनट में सांवली स्किन भी बन जाती है गोरी, सुंदर और आकर्षक


आपने अब तक स्किन तथा चेहरे को चमकाने के लिए संतरे के छिलकों के प्रयोग के बारे में सुना होगा। परन्तु क्या आप जानते हैं कि नींबू के छिलके भी आपकी स्किन की रंगत को निखार सकते हैं। जानिए नींबू के छिलकों के ऐसे ही कुछ अचूक प्रयोगों के बारे में जिनकी मदद से आप स्वास्थ्य लाभ, चेहरे की रंगत और स्किन की गड़बडिय़ों को बिना पैसे खर्च किए घर पर ही दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

त्वचा
नींबू के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। इसे पानी के साथ पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। चार हफ्तों में आपको अपनी त्वचा में निखार दिखने लगेगा। आपकी त्वचा ऑयली हो तो इस मिश्रण को रोजाना चेहरे पर भी लगा सकती हैं। लगाने के बाद जब तक यह सूखे नहीं इसे लगा रहने दें। बाद में सामान्य पानी से धो लें।

नाखून
एअगर आपको अपने नाखून गंदे दिख रहे हैं या उनमें पीलापन लग रहा है तो एक कटोरी में गुनगुना पानी लें। उसमें नींबू के छिलकों का पाउडर मिला लें। 10 मिनट तक इस पानी में हाथों को डुबोकर रखें। फिर लूफा की मदद से हाथों को हल्का स्क्रब करें। इससे हाथों पर से डेड स्किन हटेगी और नाखून साफ व खूबसूरत हो जाएंगे।

बॉडी स्क्रब
चीनी, नींबू के छिलके और ऑलिव ऑयल को मिक्स करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद अपनी पूरी बॉडी को स्क्रब करें और बाद में शावर लें। रोजाना ऐसा करने से रोमछिद्र खुलते हैं, थकान दूर होती है, त्वचा संबंधी रोगों की आशंका कम हो जाती है। स्किन मुलायम होकर चमकदार लगने लगती है।

कई हैं फायदे
- नींबू के छिलके आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।
- यह शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। इसमें मौजूद सिट्रस हमारी अंदरुनी गंदगी से लडक़र हमें स्वस्थ बनाता है।
- इनमें पेक्टीन नाम का एक तत्व होता है जो कि वजन कम करने में काफी मदद करता है।
- इसके लगातार इस्तेमाल से यह आपको मुंहासे, स्किन पिगमेंटेशन या ब्लैकहेड्स आदि से बचाता है।
- ऐसे मरीज जो कि पार्किंसन रोग से पीडि़त हैं उनके लिए भी यह ब्रेन को मजबूत बनाने का काम करता है। इन लाभों के लिए आधा चम्मच नींबू के छिलकों के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ लें।

पोषकता से भरपूर

  • नींबू के छिलके कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैगनीशियम और बीटा कैरोटीन जैसे उपयोगी तत्व होते हैं।
  • विशेषज्ञों के अनुसार नींबू के छिलकों में इसके रस की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन-ए और विटामिन-सी की मौजूदगी।
  • अमेरिकी शोध के अनुसार 100 ग्राम नींबू के छिलकों से आपको 134 मिलिग्राम कैल्शियम, 160 मिलिग्राम पोटेशियम, 129 मिलिग्राम विटामिन-सी मिलता है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/lemon-ke-beauty-tips-in-hindi-3463894/

वेडिंग सीजन में दूल्हे के लिए आई नई वेडिंग स्टाइल ऑफबीट रंगों की शेरवानी


व्हाइट, ऑफव्हाइट, क्रीम, गोल्डन आदि रंगों की शेरवानी तो हर समय से ट्रेंड में रहता है, लेकिन दूल्हे के नए फैशन स्टाइल में इन दिनों ऑफबीट रंगों की शेरवानी चलन में हैं। पार्टनर के लहंगे से मैच करते रंग की शेरवानी और सूट को भी काफी पसंद किया जाने लगा है। इसको पहनकर आप अपनी शादी या पार्टी को चार चांद लगा सकते हैं।

क्रेजी रंगों का चलन
गू्रम स्टाइल में व्हाइट, ऑफव्हाइट और ब्राइट रंगों के बजाय आजकल ऑफबीट रंगों जैसे ब्लैक, गे्र, चारकोल, यलो, ब्राउन, गोल्डन, सिल्वर आदि का चलन ज्यादा है। पार्टनर के आउटफिट से कम्पेयर होता ग्रूम आउटफिट खासतौर पर ध्यान में रखा जाने लगा है। यदि ब्राइड के आउटफिट का रंग ब्राइट है तो उसी अनुसार दूल्हे का आउटफिट तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ेः किसी के पसंदीदा कलर से जानिए उसके भूत, भविष्य और वर्तमान की सारी बातें

यह भी पढें: प्रेमिका को पाने के लिए इस मंदिर में युवा करते हैं पूजा, बच्चे-बूढ़ों को अंदर घुसने की है मनाही

डिजाइन में हो रहे हैं बदलाव
आउटफिट के रंगों के अलावा आजकल डिजाइन पर भी काफी एक्सपेरिमेंट किए जाते हैं। बूटे के अलावा मोटिफ्स और पैटर्न में कई बदलाव हो गए हैं। कुछ शेरवानी में फ्रंट, बैक या फिर सिर्फ गले वाले हिस्से पर वर्क किया होता है। वेडिंग के नए ट्रेंड की बात करें तो इन दिनों ब्राइड गू्रम के ऐसे आउटफिट भी डिमांड में हैं जो एक-दूसरे को कॉम्प्लिमेंट करते हुए हों।

पार्टली डिजाइन आउटफिट
दुल्हन के लहंगे के कलर और पैटर्न को ध्यान में रखकर भी इन दिनों दूल्हे की ऐसी शेरवानी डिजाइन की जाती हैं जिसमें लहंगे की बॉर्डर का डिजाइन आ जाए या किसी कलर को उसमें सम्मिलित किया जाए। फुल लेंथ के अलावा शॉर्ट लेंथ शेरवानी व पार्टली लेंथ (फ्रंट छोटा और बैच लंबा) काफी चलन में है। एसेसरीज के अनुसार भी शेरवानी डिजाइन होती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/sherwani-trends-in-youth-1-3450640/

ये एक नुस्खा आपको एक हफ्ते में बना देगा स्लिम, आज ही आजमाएं


वजन घटाने के लिए जरूरी है कि संतुलित आहार के साथ दिनचर्या भी सही होनी चाहिए। लो कैलोरी के साथ उच्च पोषण युक्त आहार लेना चाहिए। इसमें प्रोटीनयुक्त चीजें अहम रोल निभाती हैं। नियमित रूप से संतुलित आहार, एक्सरसाइज से वजन कम कर पाएंगे।

समय से नाश्ता न करना
सुबह सोकर उठने के 2-3 घंटे के अंदर नाश्ता नहीं करने से मेटाबॉलिज़्म रेट कम हो जाता है। फैट बर्न होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। जरूरी है कि नाश्ता प्रोटीनयुक्त, पोषक तत्त्वों से भरपूर और लो कैलोरीयुक्त हो। जरूरत अनुसार प्रोटीन लेना चाहिए।

कम पानी पीना
वजन के अनुसार पानी पीएं। कम पानी पीने से भी मेटाबॉलिज़्म धीमा होता है जिससे वजन नहीं घटता है। प्रति २० किलो वजन पर १ लीटर पानी पीएं। यह जॉब नेचर पर भी निर्भर करता है।

ओवर डाइटिंग
डाइटिंग के नाम पर बिल्कुल न खाना नुकसानदायक हो सकता है। मसल्स कै्रम्प भी आ सकते हैं। यदि कोई बीमारी है तो दिक्कत बढ़ सकती है। फाइव मील प्लान के अनुसार आहार लें।

तनाव, पूरी नींद न लेना
तनाव और पूरी नींद न लेने से वजन बढ़ाने वाले हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है। इसलिए 7-8 घंटे की गहरी नींद लें। देर रात सोने और देर से उठने से भी वजन कम होने में दिक्कत हो सकती है।

प्रोटीन डाइट कम लेना
डाइट में प्रोटीन आधारित चीजें न लेने से वजन बढ़ सकता है। चीजें चावल, आलू, शक्कर, पैक्ड ज्यूस व जंकफूड न लें।

स्ट्रेस से बचें
स्ट्रेस अथवा तनाव भी युवाओं में बढ़ते मोटापे का एक प्रमुख कारण है। यही कारण है जो जितना अधिक स्ट्रेस में होगा, वो उतना ही अनफिट तथा कमजोर दिखाई देगा। अगर आप भी अपने को स्लिम रखना चाहते हैं तो स्ट्रेस तथा तनाव से बचें।

बच्चों के साथ खेलें
यूं तो कोई भी फिजिकल एक्टिविटी स्लिम होने के लिए ठीक है लेकिन अगर बच्चों के साथ नियमित रूप से खेला जाए तो व्यक्ति को स्लिम होते ज्यादा देर नहीं लगती। इसका सबसे बड़ा कारण है कि बच्चों के साथ खेलते हुए ज्यादा भागना पड़ता है जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/weight-loss-tips-in-hindi-3449421/

अब युवाओं को भाया आउटडोर स्टेशंस पर डांस करना, यूट्यूब पर वायरल हुए वीडियो


एक अच्छी लोकेशन और उसके साथ शानदार डांस मूव्स। इन दिनों शहर की सडक़ों में ऐसे नजारे देख जयपुराइट्स रूक जाते हैं। यकीनन ये शब्द आपके मन में भी डांस के प्रति उत्साह को बढ़ा रहे होंगे, वहीं इस तरह के सीन्स को लाइव देखने के लिए भी आपका खास एक्साइटमेंट होगा। यू-ट्यूब पर भी ऐसे शूट्स काफी तारीफ बटोर रहे हैं। दरअसल इन दिनों शहर के डांसर्स में आउटडोर्स शूट का चलन दिखाई देने लगा है।

इन दिनों डांस कोरियोग्राफर्स का कहना है कि अपने टैलेंट को दिखाने के लिए सोशल मीडिया प्रजेंस होना जरूरी है। डांसर्स अब डिफरेंट सॉन्ग्स को कोरियोग्राफ कर उसे शूट करते हैं और फिर इसे यू-ट्यूब, फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स के जरिए लोगों तक ले जा रहे हैं। पिछले कुछ सालों से शुरू हुई यह प्रेक्टिस अब नेक्स्ट लेवल पर पहुंच गई है। अब जितनी मेहनत गाना कोरियोग्राफ करने पर की जा रही है, उतना ही लोकेशन और शूट पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

मिल रहा नया प्लेटफॉर्म
डांस कोरियोग्राफर्स का कहना है कि यू-ट्यूब पर अपलोड की जाने वाली कोरियोग्राफी के जरिए हमें नया प्लेटफॉर्म मिलने लगा है। पहले जहां हम अपने डांस स्टूडियो में अपनी डांस शूट करते थे। वहीं अब बढ़ते कॉम्पीटिशन को ध्यान में रखते हुए आउटडोर पर शूट बढ़ गए है। एक्सपर्ट लोकेश मेहरचंदानी ने बताया कि आउटडोर शूट का अच्छा एक्सपीरियंस देखने को मिल रहा है, लिहाजा अब हम अच्छी लोकेशंस को तलाश रहे हैं।

क्या है चैलेंजेस
कोरियोग्राफर कौशल अनचारा का कहना है कि इंडोर में शूट के दौरान पीछे लगे ग्लासेस से यह मालूम पड़ जाता था कि मूवमेंट सही है या नहीं, लेकिन आउटडोर शूट में ये संभंव नहीं होता है, इसके कारण रीटेक ज्यादा होता है। वहीं कोरियोग्राफर विवेक भारद्वाज ने बताया कि इस तरह के शूट में जहां हमारा खर्चा बढ़ रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/youth-making-dance-video-on-outdoor-shot-for-youtube-3444301/

वेडिंग सीजन में गर्ल्स की पसंद बना नया ब्लाउज पैटर्न


टीवी शो हो या बॉलीवुड सेलेब की हाल ही हुई वेडिंग। आउटफिट में सबसे ज्यादा ट्रेंडी और डिजाइनर ब्लाउज के पैटर्न देखने को मिल रहे हैं। वेडिंग सीजन आने से पहले दुल्हन डिजाइनर, कैटेलॉग और बुटीक ब्लाउज डिजाइन करवा रही हैं। हाल ही सोनम कपूर ने भी अपनी वेडिंग पर ऑफ शोल्डर, फुल स्लीव्ज प्लेन ब्लैक ब्लाउज भी पहना था।

ये भी पढ़ेः Learn English: इन घरेलू वस्तुओं की मदद से भी आप बोल सकते हैं इम्प्रेसिव इंग्लिश

ये भी पढ़ेः Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स

बैक नेक ब्लाउज
रिसेप्शन के अलावा शादी का कोई भी फंक्शन हो यदि आप सिंपल साड़ी वियर करती हैं तो बैकलेस, कॉलर, केप ब्लाउज जैसे डिजाइनर ब्लाउज की डिमांड काफी बढ़ गई है। पैच वर्क के ब्लाउज भी कई सिंपल साडिय़ों के साथ पहना जा सकता है। ऑल टाइम फ्लोरल, गोल्ड व सिल्वर कलर के प्लेन, डिजाइनर व हैवी वर्क ब्लाउज भी हर साड़ी पर पहने जा सकते हैं।

कॉन्ट्रास्ट डिजाइनर
पहले कि तरह जरूरी नहीं कि जैसे प्रिंट, पैटर्न, फैब्रिक व डिजाइन की साड़ी हो वैसा ही ब्लाउज बनवाया जाए। आजकल लंबी लेंथ की साडिय़ों का चलन बढ़ गया है। इनके साथ कॉन्ट्रास्ट वाले डिजाइनर व एंटीक ब्लाउज को काफी पहना जाने लगा है। कलर कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखते हुए कॉन्ट्रास्ट ब्लाउज सिले जाते हैं।

ये भी पढ़ेः बनें फाइनेंशियल एडवाइजर, शानदार कॅरियर के साथ कमाएंगे शानदार इनकम

ये भी पढ़ेः रोबोटिक इंजीनियरिंग सहित फॉरेन कोर्स की बढ़ रही है डिमांड, दिलाते हैं लाखों का पैकेज

हाई नेक, एम्ब्रॉइड्री व हैवी वर्क ब्लाउज
ट्रेंडी और फैशनेबल ब्लाउज की बात करें तो हाई नेक ब्लाउज, एम्ब्रॉइड्री, हैवी वर्क वाले ब्लाउज का चलन काफी है। ट्रेंडी और डिजाइनर ब्लाउज में स्लीव्ज पर भी एक्पेरिमेंट किए जा रहे हैं। इनमें हाफ, थ्री-फोर्थ और फुल लेंथ की स्लीव्ज वाले ब्लाउज को काफी पसंद किया जाता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/girls-new-fashion-trends-3420192/

गर्ल्स की खूबसूरती बढ़ा देंगी ये ऑफ शोल्डर्स ड्रेसेज, जानिए ऐसी ही टिप्स


गर्ल्स फैशन में ऑफ शोल्डर्स ट्रेंड में, अनारकली से लेकर वेस्टर्न गाउन्स तक में दिख रहे हैं नए एक्सपेरिमेंट्स
इंडिया के यंगस्टर्स को अब ऐसे फैशन की तलाश रहती है, जो उन्हें एक तरफ वैस्टर्न लुक दे सके, तो वहीं ट्रेडिशनल वियर का भी फील दे। लिहाजा फैशन ट्रेंड के हर सेगमेंट में इसका असर देखने को मिलता है।

कुछ यही वजह है कि गर्ल्स के बीच ऑफ शोल्डर्स ट्रेंड अपनी जगह बनाए हुए है। जहां एक ओर वेस्टर्न गाउन्स में इसका असर देखने को मिल रहा है, वहीं अब डिजाइनर वियर में भी ऑफ शोल्डर इंडो-वैस्टर्न लुक के जरिए ऑफ शोल्डर खास जगह बना रहा है। देश के यंग डिजाइनर्स की बात करें, तो यूथ्स में बढ़ते पार्टी ट्रेंड के चलते ऑफ शोल्डर्स को गर्ल्स खास तवज्जो देने लगी है। वहीं अब डेली यूसेज में भी इसका ट्रेंड बढ़ रहा है।

कंटम्परेरी लुक है पसंद
डिजाइनर्स का कहना है कि गर्ल्स को अब कटेम्परेरी लुक काफी पसंद आता है, लिहाजा ऐसे आउटफिट्स को चुनती है, जिसमें खास एक्सपेरिमेंट्स किए होते हैं। ट्रेडिशनल लुक के साथ वैस्टर्न का कॉंम्बीनेशन को पसंद करने की खास वजह भी यही है। यंग डिजाइनर्स गर्ल्स की पसंद को ध्यान में रखते हुए अब डिटेलिंग पर वर्क करने लगे हैं।

ड्रेपिंग को दी जा रही है तवज्जो
प्रिंट के अलावा अब ऑफ शोल्डर्स में ड्रेपिंग को भी जगह दी जा रही है। डिजाइनर रवि वैष्णव ने बताया कि ऑफ शोल्डर में अभी डिजाइनिंग में पॉन्चो ऑफ शोल्डर, कट ऑफ शोल्डर को पसंद किया जा रहा है। फैब्रिक्स में शिमरी, सिल्क, कॉटन सिल्क और नेट फ्रेबिक्स को लेकर भी दीवानगी है, जो पार्टी और कैजुअल दोनों में फिट रहता है।

बॉटम में छाया काउल्स
गर्ल्स ट्रेडिशनल फैशन को फॉलो करने के लिए काउल्स धोती, शॉर्ट्स और पैंट्स के साथ भी इन्हें ऑप्ट कर रही हैं। बॉटम में भी काउल्स धोती जैसे पैटर्न पसंद किए जा रहे हैं।

प्रिंट में राजस्थान के रंग
एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑफ शोल्डर्स में भी अब प्रिंट में खास एक्सपेरिमेंट्स देखने को मिल रहे है। लेटेस्ट फैशन की बात करें, तो यहां यंगस्टर्स का फोकस राजस्थानी प्रिंट्स पर रहता है। फैशन डिजाइनर गार्गी खंडेलवाल ने बताया कि इंडिगो प्रिंट, टाई एंड डाई, बंधेज, बगरू और कोटा डोरिया खास हैं। डिजाइनर जयश्री मांडवे ने बताया कि राजस्थानी थीम को समझाने के लिए कलर्स में ब्लू, ब्लैक और ब्राउन को खास तौर पर पसंद किया जा रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/off-shoulder-dresse-trend-for-girls-3408923/

गर्ल्स के लिए आए ये नए फैशन ट्रेंड, इन्हें पहन कर बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती


अपने प्रोडक्ट में नयापन लाने और फैशन सैवी लोगों की स्टाइल ऑप्शन को रिच करने के लिए डेब्यूटैंट फैशन डिजाइनर्स छोटी-छोटी डीटेलिंग पर ध्यान दे रहे हैं। ब्लॉक प्रिंट के मोटिव्ज और कलर्स से लेकर कट और स्टिचिंग में काफी एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं, जो उनके आउटफिट्स में साफ तौर पर देखा भी जा सकता है। इनमें से ज्यादातर डिजाइनर्स कंटेम्परेरी लुक पर फोकस्ड हैं और वो पूरी तरह ट्रेडिशनल ना होकर वेस्टर्न के साथ फ्यूजन उतार रहे हैं। गर्ल्स की पसंद को देखते हुए आगामी फे स्टिव सीजन में कंटेम्परेरी लुक का अट्रैक्शन रहेगा।

फैशन डिजाइनर हर्षा खत्री कहती हैं ‘हैंड ब्लॉक हमेशा से ही पसंद किया जाता रहा है, ऐसे में इसमें इनोवेशन करते हुए हमने खुद के मोटिव्ज को डिजाइन किया है और उन्हें ब्लॉक के जरिए फैब्रिक्स पर लेकर आए हैं। इनमें नेचुलर डाई का यूज होता है। साथ ही आउटफिट्स के पैटर्न भी ट्रेडिशनल के साथ-साथ वैस्टर्न टच लिए हुए हैं। जैसे क्रॉप टॉप के साथ केप का फ्यूजन है, जो ट्रेडिशनल टच देता है। साथ ही जम्पसूट को घेरदार बनाया गया है। फैशन डिजाइनर रक्षा शर्मा बताती है कि ‘एथनिक वियर में भी वेस्टर्न पैटर्न को शामिल किया जा रहा है।

मोटिव्ज पर काम
क्रॉप टॉप और केप को कम्बाइंड करके ये ड्रेस तैयार हुई है। इसमें जो मोटिव्ज हैं, उन्हें भी डिजाइनर ने अपने यूनीक कलेक्शन से तैयार किया है। क्रॉप टॉप एंड केप जींस के साथ कम्प्लीट लुक दे रही है।

मुगलप्रिंट अचकन
फेस्टिव सीजन को देखते हुए अचकन में भी काफी इनोवेशन देखे जा रहे हैं। मुगलप्रिंट से तैयार ये अचकन बंदगला टॉप के साथ कैरी किया गया है। जो राजस्थानी ट्रेडिशनल लुक भी देता नजर आ रहा है।

चिकन अंगरखा
अंगरखा पैटर्न फेस्टिव सीजन में काफी पसंद किया जाएगा। इसके साथ धोती का फ्यूजन देखा जा सकता है, जो इसे ईजी टू वियर बनाता है। डिजाइनर ने अंगरखे को इस तरह तैयार किया है कि आप इसे साड़ी या फिर कुर्ती पर जैकेट के साथ भी ट्राई कर सकते हैं।

ट्रेडिशनल जम्पसूट
वैसे तो जम्पसूट वैस्टर्न आउटफिट माना जाता है, लेकिन डिजाइनर ने जम्पसूट में ट्रेडिशनल घेर दिए हैं, जो जम्पसूट कम घागरा ज्यादा लग रहा है। इसमें कोल्ड शोल्डर्स पैटर्न दिया गया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/latest-girls-partywear-dresses-trends-in-india-3398914/

ट्राई करें जाह्नवी कपूर का ये लेटेस्ट स्टाइलिश लहंगा, ट्रेडिशनल ड्रेसेज में भी दिखेंगी आकर्षक


घर पर छोटा सा गेट टू गेदर हो, शादी या फिर गोदभराई। मौका कोई भी हो खूबसूरत और दूसरों से अलग दिखना आपका हक है। अगर आने वाले कुछ दिनों में ऐसा ही कोई फंक्शन आपके घर पर होने वाला है और आउटफिट के डिजाइन को लेकर आप कंफ्यूज हो रही हैं तो इस समस्या का हल हम निकाल देते हैं। हाल ही में संपन्न हुए लैक्मे फैशन वीक की इन आउटफिट पर दोबारा नजर डालें, शायद कोई ऑप्शन आप पर भी जंच जाएं।

महारानी लंहगा
डिजाइनर- ऐलन, नचिकेत
जाह्नवी कपूर ने आर-एलेन और नचिकेत बर्वे के मिलेनियल महारानी कलेक्शन को पेश किया। जाह्नवी ने पिंक और ब्लू रंग का फ्लोरल डिजाइन का लंहगा पहना था। इस पर एम्ब्रॉयडरी की गई है। चूंकि लहंगा व चोली दोनों ही थ्रेड वर्क से भरे हुए हैं इसलिए आउटफिट को बैलेंस करने के लिए डार्क पिंक रंग का कम एम्ब्रॉयडरी वाला दुपट्टा डिजाइनर ने चुना है। नचिकेत ने इसमें साइड जेब का प्रयोग भी किया था। इस तरह सहूलियत के लिहाज से भी यह काफी अच्छी ड्रेस है। लहंगा देखने में रॉयल हो लेकिन वास्तव में काफी लाइटवेट था, जिसके कारण इसे कई घंटों तक भी आसानी से कैरी किया जा सकता है। अगर पार्टी में आप ट्रेडिशन दिखना चाहती हैं तो इस स्टाइल को अपना सकती हैं।

दुपट्टा हो खास
डिजाइनर- मोक्ष व हिरल
अपनी इंग्जमेंट पार्टी में सिंपल मगर ट्रेंडी दिखना चाहती हैं तो दीया मिर्जा के इस स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। दीया का यह लंहगा हल्के गुलाबी रंग का था। स्लीवलेस ब्लाउज व पैचवर्क दुपट्टे के साथ यह रॉयल लुक दे रहा है। अगर हल्का रंग पसंद है तो इस स्टाइल को जरूर अपनाएं।

ब्लैक इज ब्यूटीफुल
डिजाइनर- अर्पिता मेहता
साड़ी के बिना हम किसी पार्टी की कल्पना नहीं सकते। करिश्मा कपूर ने ब्लैक फ्यूजन साड़ी पहना था। जो विंटर फेस्टिव कलेक्शन का हिस्सा बना। रफल्ड साड़ी को ब्लैक व गोल्ड केप जैकेट के साथ पहनकर रैंप वॉक किया।

मां बनने वाली हैं तो...
डिजाइनर- पायल सिंघल
नेहा धूपिया अपने बेबी बंब के साथ वॉक करती दिखीं। कॉफिडेंट नेहा ने यह जता दिया कि प्रेग्नेंसी का दौर घर में बैठे रहने का समय नहीं है। इस दौरान भी महिला बेहद स्टाइलिश दिख सकती है। उन्होंने पेस्टल कलर का लहंगा स्कर्ट विद पेपलम टॉप कैरी किया गया है। उनके स्कर्ट पर एम्ब्रॉयडरी थी, जिस पर पेस्टल कलर्स के बेहद खूबसूरत मोटिफ बने हुए थे। पेपलम ट्रेंड आप भी ट्राई कर सकती हैं।

पसंद किया जाता है ट्रेडिशनल लुक
डिजाइनर- संजुक्ता दत्ता
अगर सिल्क फैबरिक से प्यार है और खास अवसर पर पारंपरिक अवतार में दिखना चाहती हैं हेमा मालिनी और ईशा देओल जैसे आउटफिट चुन सकती हैं। दोनों मां-बेटी असम के परांपरिक परिधान मेखला चादर में बेहद खूबसूरत नजर आ रही थी। इसे असम में शादी के वक्त भी महिलाएं पहनती हैं।

फैशन की बात
जाह्नवी कपूर ने आज की यंग जनरेशन को तीन फैशन टिप्स दिए, जो उन्हें हमेशा ट्रेंडी और फैशनेबल दिखने में मदद करेंगे। ये इस प्रकार हैं-

  • कभी घबराएं नहीं।
  • वही पहनें जो पसंद हो।
  • दूसरे आपके फैशन सेंस के बारे में क्या सोचते हैं, परवाह न करें।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/how-to-wear-traditional-dresses-to-look-beautiful-3368974/

मॉडर्न गर्ल्स पर छाया ट्रेंडी स्लीव्ज और फ्लोरल मोटिव्ज का फैशन


पेस्टल कलर्स...टीशू-कॉटन सिल्क फैब्रिक...ड्रेपिंग पैटर्न और फ्लोरल मोटिव्ज। इन्हें लेकर एथनिक वियर को बेहद स्टाइलिश तरीके के साथ पेश किया जा रहा है। एसएमएस इंवेस्टमेंट सेंटर में मंगलवार को शुरू हुई दो दिवसीय ‘लग्न मंडप’ वेडिंग और लाइफ स्टाइल एग्जीबिशन में कुछ ऐसा ही क्रिएशन छाया हुआ है। देशभर से आए डिजाइनर्स न सिर्फ आउटफिट्स में नयापन लेकर आए हैं, बल्कि होम फैब्रिक्स में काफी कुछ नया देखा जा रहा हे। यहां पर डिजाइनर आउटफिट्स के साथ होम डेकोर और फैशन एसेसरीज का यूनिक कलेक्शन भी देखा जा सकता है।

एग्जीबिशन में लेटेस्ट पैटर्न पर गौर करें, तो वर्तमान में कुर्तीज से लेकर डिजाइर टॉप एंड ब्लाउज में बेल स्वीव्ज का रूझान देखा जा रहा है। इसके अलावा ट्रेडिशनल मोटिव्ज भी कपड़ों पर नजर आ रहा है। लग्न मंडप की ओनर अपर्णा गोधा ने बताया कि एग्जीबिशन में न्यूयॉर्क, दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, अमृतसर, चंडीगढ़, बनारस, हरियाणा, लुधियाना और फरीदाबाद के डिजाइनर्स हिस्सा ले रहे हैं।

फैशन एसेसरीज में खास क्रिएशन
फैशन डिजाइनर प्रिया जैन ने बताया कि फ्लोरल प्रिंट्स हमेशा से इन रहते हैं, ऐसे में आगामी सीजन को देखते हुए प्रिंट के अलावा वर्क और एम्ब्रॉयडरी में भी फ्लोरल पैटर्न शामिल किया जा रहा है। बीकानेर की फैशन डिजाइनर मिनाक्षी करनानी ने बताया कि इन दिनों साड़ी के साथ कंट्रास्ट ब्लाउज चल रहा है, जो लहरिया और बंधेज जैसी ट्रेडिशनल साडि़यों पर खूब फबते हैं। फैशन एसेसरीज की बात करें, तो पॉम-पॉम और फैदर इयरिंग्स भी खूब चल रही है।

फैशन डिजाइनर्स के अनुसार इस समय फ्लोरल पैटर्न न केवल ड्रेसेज वरन ज्वैलरी डिजाइन में भी छाया हुआ है। इन दिनों मार्केट में फ्लोरल डिजाइन से इंस्पायर होकर काफी डिजाइनर्स नोज पिन, इयररिंग्स, नेकलेस आदि भी तैयार कर रहे हैं जिनका गर्ल्स में काफी क्रेज है। यही नहीं इन दिनों मोबाइल कवर्स भी इसी रंग में रंग चुके हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/modern-girls-liking-trendy-sleeves-and-floral-pattern-dresses-3362406/

वेडिंग जूलरी के नए ट्रेंड में शामिल हैं ये नोजपिंस, आपके लुक को बनाएंगे खास


वेडिंग जूलरी में एक नया ट्रेंड देखा जा रहा है वो है नोजपिन का। अलग-अलग चेहरे के अनुसार अलग-अलग तरह की नोजपिन आपको आकर्षक लुक देती है। सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है कि जब भी नोजपिन कैरी करें यह आपके जूलरी की डिजाइन से मैच होनी चाहिए। जानिए अलग-अलग तरह की नोजपिन के बारे में...

स्टार शेप
स्टार शेप नोजपिन आपको खूबसूरत दिखाने के साथ स्टाइलिश लुक भी देती है। ये खासकर ट्रेडिशनल ड्रेस पर काफी फबती है। इसे आप शादी के मौके के अलावा अन्य रस्मों में भी पहन सकती हैं। यह गोल्ड नोजपिन में डायमंड की डिटेलिंग के साथ तैयार की जाती है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन आपको अलग दिखाता है।

फ्लावर डिजाइन
अगर आप अपनी शादी में हर चीज मैचिंग की कैरी कर रही हैं तो फ्लावर डिजाइन नोजपिन भी शामिल कर सकती हैं। लहंगे में बनी डिजाइन के मुताबिक इसे बनवा सकती हैं। इस नोजपिन को फ्लावर शेप में तैयार कराया जाता है। अलग दिखने के लिए इसमें हाफ फ्लावर का लुक भी दे सकती हैं।

हार्ट शेप और कलरफुल नोजपिन
फंकी लुक पसंद करने वाली लड़कियों के बीच हार्ट शेप नोजपिन की डिमांड सबसे ज्यादा है। इस नोजपिन की खासियत है कि ये ट्रेडिशनल और वेस्टर्न दोनों तरह के आउटफिट के साथ कैरी की जा सकती है। जो लड़कियां ऑकेजनली नोजपिन कैरी करना पसंद करती हैं उनके लिए कलरफुल नोजपिन बेहतरीन विकल्प है।

आप भी करें नए एक्सपेरिमेंट्स
इनके अलावा भी आप काफी कुछ नया ट्राई कर सकती हैं। आप चाहे तो अपने नाम के पहले अक्षर को भी नोज पिन की डिजाइन में ढाल सकती है या फिर कस्टमाइज डिजाइन ज्वैलरी पहन कर आप सबसे अलग दिख सकती हैं। यही नहीं नोज पिन के साथ अगर इयर ज्वैलरी भी मैच कर रही हो तो सोने पर सुहागा हो जाएगा और लोग आपकी खूबसूरती को देखते ही रह जाएंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/stylish-nose-pin-to-get-attractive-look-in-wedding-season-3352169/

दूल्हे के लुक में चार चांद लगा देंगे ये स्टाइलिश साफे


ज्यादातर शादियों में दूल्हे सिर्फ कपड़ों पर ही ध्यान देते हैं जबकि पगड़ी या साफा तैयारी का ऐसा पार्ट है जिससे उनके लुक को बिल्कुल बदला जा सकता है। अपनी ड्रेस के मुताबिक साफा चुनना एक बेहतर ऑप्शन है। हालांकि कुछ समय तक ज्यादातर लोग राजस्थानी साफे का ही इस्तेमाल अधिक करते थे लेकिन इन दिनों कई तरह की पगड़ी और साफे का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनमें चंदेरी साफा, फ्लोरल प्रिंट और रॉयल साफा खास हैं। ये आपके लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। हाल ही हुई शादियों में भी सेलिब्रिटीज ने अपने साफे पर खास फोकस किया है। जानते हैं इनके बारे में...

फ्लोरल साफा
अगर आप ट्रेडिशनल पगड़ी की बजाय बिल्कुल अलग दिखना चाहते हैं तो फ्लोरल साफा बेहतर है। इसे दुल्हन के लहंगे की डिजाइन के मुताबिक तैयार करा सकते हैं। गर्मियों के दिनों में ज्यादातर पेस्टल कलर वाले फ्लोरल साफे पसंद किए जाते हैं। अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन भी इस साफे में कई इवेंट्स में दिख चुके हैं।

मैटेलिक पगड़ी
पार्टी फैशन में मैटेलिक का ट्रेंड देखते हुए दूल्हे के साफे में भी ये स्टाइल ट्रेंड में है। दूल्हे के अलावा रिश्तेदार भी इसे शेरवानी या कुर्ते के रंग से मैच कराकर पहन सकते हैं। सफेद शेरवानी के साथ गोल्डन मैटेलिक साफा बहुत जंचता है।

पंजाबी पगड़ी
हाल ही एक्ट्रेस सोनम कपूर की शादी में उनके पति आनंद आहूजा ने पंजाबी पगड़ी पहनी थी। गोल्डन पंजाबी पगड़ी को डिजाइनर राघवेंद्र राठौड़ ने तैयार किया। जिसमें आनंद काफी चार्मिंग लग रहे थे। हाल ही नेहा धूपिया से शादी करने वाले एक्टर अंगद बेदी पिंक कलर की ट्रेडिशनल पंजाबी पगड़ी में नजर आए थे।

चंदेरी साफा
ये साफा दुल्हन की आउटफिट से मैच करता हुआ बनवाया जा सकता है। जो आपको रॉयल लुक देता है। इसे चंदेरी सिल्क फैब्रिक से तैयार किया जाता है। हाल की सबसे चर्चित शादियों में शुमार अनुष्का और विराट की शादी में यह ट्रेंड देखा गया था। अनुष्का के पिंक लहंगे से मिलता हुआ चंदेरी साफा विराट ने पहना हुआ था।

रॉयल साफा
इस साफे में एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं। इसे पगड़ी या बांधनी दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। यूं तो इस साफे के लिए ज्यादातर गोल्डन कलर पसंद किया जाता है। लेकिन कुछ नया करना चाहते हैं तो चटकीले कलर जैसे मैजेंटा या रेड इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पहनते हैं तो याद रखें आपकी ड्रेस का कलर लाइट होना चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/wear-stylish-safa-to-get-cool-look-in-wedding-3347500/

युवा लड़कियों को भाया कॉकटेल लहंगों में टू टोन शेड्स का ट्रेंड, ये है लेटेस्ट फैशन


‘ऐसा लहंगा चाहिए जो थोड़ा-सा वैस्टर्न और थोड़ा ट्रेडिशनल हो। उसमें बहुत ज्यादा गोटापत्ती ना हो और दुपट्टा भी अटेच हो। ब्लॉउज में क्रॉप टॉप स्टाइल फिट रहेगी।’ गर्ल्स इन दिनों कुछ इसी पैटर्न के साथ वेडिंग एंड फे स्टिवल कॉकटेल लहंगों की डिमांड कर रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कॉकटेल लहंगों का ट्रेंड पिछले सालों से लगातार बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ेः अगर आजमाएंगे ये टिप्स तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता

अब गर्ल्स की पसंद को देखते हुए इनमें टू टोन शेड्स, अट्रैक्टिव ड्रैपिंग और अटेच दुपट्टा को भी शामिल किया जा रहा है। इनमें ज्यादातर पेस्टल कलर्स हैं, जो आगामी वेडिंग सीजन को देखते हुए उतारे गए हैं। शहर के कई फैशन डिजाइनर्स इस समय इन पर काम कर रहे हैं। इनमें ड्रेपिंग पैटर्न में इनोवेशंस देखे जा सकते हैं, साथ ही शोल्डर में कुछ नया करने की कोशिश की गई है।

ग्रे, व्हाइट, डीप पर्पल और ग्रीन टोन्स
फैशन डिजाइनर क्षितिजा राणा ने बताया कि कॉकटेल लहंगों का टे्रंड गर्ल्स के बीच सबसे ज्यादा हिट है। दो-तीन साल पहले सिर्फ कॉकटेल गाउंस देखे जाते थे, लेकिन आज कॉकटेल लहंगों का ट्रेंड है। इसमें डीप कट ब्लाउज या फिर क्राप टॉप पैटर्न चल रहा है। कुछ गर्ल्स लॉन्ग चोली भी प्रिफर करती हैं, जो बिना दुपट्टे के बिना भी अच्छा लगता है। कलर्स पर बात करें, तो ग्रे, व्हाइट, डीप पर्पल और ग्रीन टोन्स चल रहे है। इसके अलावा वर्क में हल्का गोटा, जरदोजी, रेशम और पर्ल वर्क की डिमांड है।

नेट और टिशू फैब्रिक का यूज
फैशन डिजाइनर स्टूडेंट करण पंवार कहते हैं, कि हम फैशन को देखते हुए ही डिजाइंस तैयार करते हैं। इस समय कॉकटेल लहंगे फैशन है। इनमें पेस्टल कलर्स के साथ क्रिएशन किए है। इसी तरह गार्गी के मुताबिक कॉकटेल लहंगों में नेट और टिशू फैब्रिक का ज्यादा यूज होता है, जो काफी अट्रैक्टिव लुक देते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/modern-girl-liking-cocktail-lehanga-for-parties-3321509/

अब ट्रेंड ‘पर्सनल स्टाइलिस्ट्स’ रोबोट्स बताएंगे आप पर कौनसी ड्रेस सबसे ज्यादा जंचेगी


अगर किसी पार्टी या फंक्शन के लिए तैयार होते वक्त आप तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपको क्या पहनना चाहिए तो ये काम जापान के ‘पर्सनल स्टाइलिस्ट्स रोबोट्स’ कर सकते हैं। ये रोबोटïस स्टाइलिस्ट्स इंसानों की फैशन दुविधाओं को दूर करने के मकसद से ट्रेंड किए गए हैं। ऐसा ही एक स्टोर है ‘यूनीक्लो’। यह न्यूयॉर्क स्थित एक जापानी फास्ट फैशन चेन है। यहां उपलब्ध रोबोट्स आपकी बताई जानकारी के आधार पर कपड़ों और फैशन के सुझाव देते हैं।

जब भी कोई ग्राहक इनकी सेवाएं लेने आता है तो यह रोबोट अपने सॉफ्टवेयर एल्गोरिद्म का उपयोग कर उसे उसकी रुचियों के आधार पर सबसे बढिय़ा ड्रैस चुनने में मदद करता है। साथ ही रोबोट ग्राहक को यह भी बताता है कि इस ड्रैस को पहनने के बाद वे आज कितने सफल रहेंगे। यह तकनीक सालों की मेहनत का नतीजा है जो खास कम्प्यूटर एल्गोरिद्म के जरिए फैशन के संबंध में हमारी जिज्ञासाओं को शांत करता है।

ज्यादातर कस्टमर अपने फैशन को लेकर बहुत ज्यादा निजता बरतते हैं। ३ खरब डॉलर के इस वैश्विक फैशन उद्योग में रिटेलर्स की प्रतिस्पर्धा ने इनामोटो जैसे लोगों को बेहतर एलगोरिद्म और कस्टमाइज्ड रोबोट्स की सुलभता दी है। ऑनलाइन फैशन सर्विस ‘स्टिच फिक्स’ ने साढ़े तीन हजार से ज्यादा छोटे स्टाइलिस्ट्स को एक बैनर तले एकत्र किया है। ये पूर्णकालिक फैशन स्टाइलिस्ट्स नहीं है लेकिन इन्हें इसकी समझ है।

खरीदारी के आंकड़ों, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और लोगों की अपनी पसंद के मेल से ये लोग कस्टमर को उनकी पसंद का स्टाइल और फैशन चुनने में मदद करते हैं। उन्हें एक घण्टे की सेवाओं के बदले १५ डॉलर तक का भुगतान किया जाता है। अमेजन ने भी ऐसे दर्जनों फैशन डिजाइनर्स, रिटेल कर्मचारी और फोटोग्राफर्स को काम पर रखा है ताकि वो भी अपने सॉफ्टवेयर को लोगों तक पहुंचा सके। अमेजन की रिसर्च टीम ने भी ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर विकसित किया है।

हालांकि फैशन उद्योग में हर कोई इससे सहमत नहीं है। आलोचकों का कहना है कि किसी स्थापित स्टाइलिस्ट्स या फैशन डिजाइनर के साथ काम करना अलग बात है। लेकिन रोबोट्स के सुझाव हर बार बेहतरीन हो ये जरूरी नहीं। ये इंसानों की तरह किसी के फैशन टेस्ट, उसकी लाइफ स्टाइल या सामाजिक रुचियों को नहीं समझते। एक स्टाइलिस्ट के साथ उसके कस्टमर का निजी रिश्ता होता है। वो उसके अंतर्मन को उससे भी ज्यादा समझता है।

रोबोट्स परफेक्ट नहीं
अमेजन में उनके फैशन सॉफ्टवेयर को ट्रेंड करने वाली सटाइलिस्ट एल्डर का कहना है कि किसी मशीन को सिखाना ठीक वैसा ही है जैसे किसी छोटे बच्चे को सिखाना। मशीन बहुत पुनारावृत्तियों के बाद सीखती है। किसी भी कस्टमर के दिए इनपुट के आधार पर बनने वाले कपड़ों के कॉम्बिनेशन के बारे में वो बहुत ज्यादा नहीं सोचती थीं। लेकिन मन ही मन वो इस बात से हमेशा सचेत रहती थीं कि उनके इस व्यवहार का उस मशीन के सॉफ्टवेयर पर क्या असर पड़ रहा है। क्योंकि वो उससे ही तो सीख रहा है। दरअसल अमेजन यह सोच रहा था कि बहुत सारे अलग-अलग पसंद के स्टाइलिस्ट्स की भर्ती करने से वो एक मास्टर स्टाइलिस्ट सॉफ्टवेयर बनाने में सफल हो जाएंगे जिसके फैशन संबंधी सुझाव वैश्विक स्तर पर स्वीकार्य होंगे। एल्डर का कहना था कि इस काम को करते हुए उन्हें उतनी रचनात्मक आजादी नहीं मिली जितनी की उन्होंने उम्मीद की थी।

हमारा व्यक्तित्व हमारी आर्थिक समृद्धी को प्रभावित करता है
रोबोट्स को प्रशिक्षित करने वाली स्टाइलिस्ट का कहना था कि इन्हें प्रशिक्षित करने के दौरान मुझे एहसास हुआ कि यह तकनीक भविष्य में काफी रोचक साबित होगी। लेकिन इसने ये भी सिखाया कि मुझे अपने हाथों से ज्यादा काम करना चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/now-trend-personal-stylist-robot-will-suggest-dresswear-to-you-3312174/

Rakshabandhan 2018 इस बार राखी की डोर है खास, ये हैं नए ट्रेंड्स


राखी की डोर भाई-बहन के रिश्ते को प्रगाढ़ बनाती है और अब ये डोर ‘सेव गर्ल चाइल्ड’ जैसे सोशल मैसेज भी दे रही है। इन दिनों देश में ऐसे कई ज्वैलरी डिजाइनर्स हैं, जो सोशल कॉज को अपनी क्रिएटिविटी में ढाल रहे हैं। ब्रेसलेट से लेकर चेन, सभी में सोशल मैसेज देखने को मिल रहे हैं। इसके अलावा बहुत से एनजीओ भी राखी मेकिंग में भागीदारी निभा रहे हैं। राखियों में आर्टिस्टिक क्रिएटिविटी दिखाते हुए डिजाइनर सेव हैरिटेज, वीमन एम्पावरमेंट और स्वच्छ भारत का मैसेज दे रहे हैं।

सोशल कनेक्ट
ज्वैलरी डिजाइनर नवीन जैन बताते हैं कि लोग अब सेलिब्रेशन के साथ लोगों को अच्छे मैसेज के जरिए भी कनेक्ट करना चाहते हैं। इनमें गर्ल चाइल्ड, हैरिटेज और नेचर को बचाने की पहल की गई है। ज्वैलरी डिजाइनर विशाखा अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने राखियों में ‘उर्दू’ भाषा को शामिल किया है। जो हार्मेनी का मैसेज देने वाली है।

क्रिएशन को पंख
देश के कुछ एनजीओ राखी मेकिंग के जरिए बच्चों की क्रिएशन में उड़ान भर रहे हैं। उमंग जैसे स्कूल्स में बनीं हैडमेड राखियों को पसंद किया जा रहा है। खासकर स्पेशल स्कूल्स में बच्चे बेहद खूबसूरत क्रिएशन कर रहे हैं, जिससे न सिर्फ उनकी क्रिएटिविटी को बढ़ावा मिल रहा है, बल्कि आत्मनिर्भरता भी आ रही है।

‘स्वैग वाला भाई’
इस समय राखी में क्रिएशन अनलिमिटेड है। मार्केट में कुछ खास टैग लिखी राखियां नजर आ रही हैं, जिन पर ‘स्वैग वाला भाई’, ‘एनआरआई भाई’, ‘केयरिंग वाला भाई’, ‘शेयरिंग वाला भाई’ और ‘ब्रो’ लिखे हुए टैग देखे जा रहे हैं, जो भी यंगस्टर्स को काफी लुभा रहे हैं। ऑनलाइन मार्केट में इनकी अच्छी-खासी डिमांड है।

राखी में भाई-बहन
इन दिनों कस्टमाइज राखियां भी देखी जा रही है, जिसमें भाई और बहन की फोटोज लगाई जा रही है। ज्वैलरी डिजाइनर नीलम गोयल बताती हैं कि शहर में कई लोग इस तरह की कस्टमाइज राखियों को तैयार भी करवा रहे हैं। खासकर बच्चों की फोटोज को लेकर भी राखियां बनाई जा रही है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/fashion-news/rakshabandhan-2018-new-rakhi-muhurat-and-trends-3296792/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com