Danik Bhaskar Chhattisgarh #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Chhattisgarh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1741/ 👁 139855

चिंतलनार में चार नक्सली ढेर, इनमें दो महिलाएं, शव बरामद


सुकमा . चिंतलनार थाना क्षेत्र में करकनगुड़ा गांव से लगे चिंताबागु नाले के पास मंगलवार सुबह एनकाउंटर में कोबरा बटालियन ने चार वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया। इनमें दो महिला नक्सली हैं। जवानों ने मौके से एक इनसास राइफल, दो थ्री नॉट थ्री राइफल और एक देसी बंदूक बरामद की है। इनमें से दो नक्सलियों की शिनाख्त हिड़मा दुधी और बंजाम आयते के रूप में हुई है।

दोनों बटालियन के मेंबर हैं जिन पर आठ-आठ लाख रुपए के इनाम थे। एक महिला और एक पु‍रुष नक्सली की शिनाख्त देर शाम तक नहीं हो सकी थी। एसपी डीएस मरावी ने एनकाउंटर में बड़ी संख्या में नक्सलियों के गोली लगने का दावा किया है।


उन्होंने बताया कि मौके से बरामद नक्सलियों के दैनिक उपयोग की सामग्री को जवानों ने वही जलाकर नष्ट कर दिया। एसपी ने बताया कि नक्सलियों ने लोकसभा चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया है। इसको ध्यान में रखकर सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात चिंतागुफा, बुरकापाल, चिंतलनार और नरसापुरम से डीआरजी, सीआरपीएफ और कोबरा बटालियन के जवानों की अलग-अलग टुकड़ियां ऑपरेशन के लिए जंगलों में उतारा गया था। इस इलाके में नक्सलियों के प्लाटून कंपनी की मौजूदगी की सूचना थी। चिंतलनार थाना व कैंप से मंगलवार अलसुबह 246 जवानों की टुकड़ी करकनगुड़ा इलाके की ओर सर्चिंग पर रवाना की गई थी। इसमें कोबरा 201 बटालियन के 243 जवानों के साथ जिला पुलिस बल के 3 जवान भी थे।


चिंतलनार थाना व कैंप से सर्चिंग पर निकली कोबरा कमांडो के जवानों की टुकड़ी जैसे ही करकनगुड़ा के जंगलों में पहुंची। यहां अस्थायी रूप से कैंप किए नक्सलियों ने जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने जवाबी गोलीबारी की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Four Naxalites dead in Chintanar, two women, bodies recovered

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/four-naxalites-dead-in-chintanar-two-women-bodies-recovered-01506227.html

50 करोड़ की धोखाधड़ी, 20 से ज्यादा लोगों के बयान, डॉ. पुनीत को आज होना पड़ेगा पेश


रायपुर .दाऊ कल्याण सिंह डीकेएस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मशीनों की खरीदी में 50 करोड़ की धांधली और भर्ती में अनियमितता की जांच के दौरान अब तक 20 से अधिक लोगों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें परचेस कमेटी में शामिल डॉक्टर, वेंडर व पूर्व अधीक्षक के करीबी भी शामिल हैं। पुलिस पूछ रही है कि खरीदी व भर्ती में गड़बड़ी के लिए क्यों न आपकी भूमिका की जांच हो? पूर्व अधीक्षक डॉ. पुनीत गुप्ता को बुधवार को बयान के लिए बुलाया गया है। डा. अपना पक्ष रखने के लिए हाजिर नहीं हुए तो उनके खिलाफ वारंट जारी होने के संकेत हैं।

डा. गुप्ता का बयान सबसे अहम इसलिए है, क्योंकि सारी भर्ती और खरीदी की प्रक्रिया उन्हीं के माध्यम से हुई है। हालांकि ज्यादातर दस्तावेजों में चिकित्सा शिक्षा संचालनालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसरों के अनुमोदन के हस्ताक्षर हैं। जांच में ये भी सामने आया है कि कुछ मशीनों की खरीदी भर्ती के लिए उच्च स्तर पर प्रशासनिक अनुमति नहीं मिली। उसके बावजूद खरीदी की गई। अभी तक की पूछताछ में पर्चेस कमेटी से जुड़े ज्यादातर डॉक्टरों ने अपने बयान में पुलिस को बताया है कि उनकी खरीदी में ज्यादा भूमिका नहीं है। उन्होंने केवल मशीनों की खासियत व ये बताया कि वह जरूरी क्यों है? उनकी भूमिका केवल इतनी ही जानकारी देने तक सीमित थी। कौन सी मशीन खरीदनी है? इसका निर्णय अधीक्षक व बड़े अधिकारियों ने लिया था।

टेंडर की प्रक्रिया सरकारी एजेंसी सीजीएमएससी के माध्यम से की गई थी। कुछ डॉक्टरों ने दबी जुबान स्वीकारा कि उन्हें खास कंपनी की मशीन खरीदी के पेपर में हस्ताक्षर करने के लिए दबाव बनाया गया। उन्होंने हस्ताक्षर भी कर दिए, पर मशीन किस कीमत पर खरीदी गई? अधिकारियाें काे कमीशन मिला अथवा नहीं? इस बारे में वे स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कह सकते। पूछताछ के दौरान कुछ डाक्टरों ने ये जरूर कहा है कि उन्होंने कमीशन की चर्चा सुनी थी। मशीनों की खरीदी के लिए बनी पर्चेस कमेटी में चिकित्सा शिक्षा कार्यालय के सलाहकार, पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के एचओडी, नेफ्रोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर व प्लास्टिक सर्जरी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर थे। जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से कहा है कि कमेटी के सदस्य केवल डमी थे। पूरा निर्णय अधीक्षक व दूसरे अधिकारियों ने लिया। कमेटी के सदस्यों को जो कहा जाता, वे मजबूरी में करते रहे।

जांच के 10 बिंदु
{ लोन किस आधार पर लिया गया? { फंड कहां-कहां से आया?
{ क्या प्रशासनिक स्वीकृति मिली थी? { मशीन व उपकरण खरीदने के लिए कोई दबाव तो नहीं था। { किस आधार पर उक्त मशीनों की खरीदी की गई है? { मशीन वाजिब कीमत पर खरीदी गई या ज्यादा कीमत चुकाई गई है। { दुकानाें का अावंटन किस अाधार पर किया गया। { अपात्रों को भारी-भरकम वेतन किस आधार पर दिया जा रहा है? { जरूरत से ज्यादा स्टाफ व मशीन की जरूरत कितनी। { मशीनों की खरीदारी में कोई दलाल की भूमिका जानते हैं क्या?

लांड्री में पुरानी मशीन लगाने का आरोप :शासन को डीकेएस की लांड्री में पुरानी मशीन लगाने की शिकायत की गई है। इसकी शिकायत धोबी समाज ने की है। डीके प्रबंधन ने लांड्री के लिए 10 करोड़ का सालाना टर्नओवर व 15 लाख सिक्योरिटी मनी जमा करने का नियम बनाया था। विरोध के बाद टर्नओवर को घटाकर एक करोड़ किया गया। सिक्योरिटी मनी 10 लाख किया गया। समाज के लोगों ने मामले की शिकायत तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से भी की थी। उनके हस्तक्षेप के बाद टेंडर को रद्द कर नए सिरे से जारी किया गया।

लांड्री में पुरानी मशीन लगाने का आरोप :शासन को डीकेएस की लांड्री में पुरानी मशीन लगाने की शिकायत की गई है। इसकी शिकायत धोबी समाज ने की है। डीके प्रबंधन ने लांड्री के लिए 10 करोड़ का सालाना टर्नओवर व 15 लाख सिक्योरिटी मनी जमा करने का नियम बनाया था। विरोध के बाद टर्नओवर को घटाकर एक करोड़ किया गया। सिक्योरिटी मनी 10 लाख किया गया। समाज के लोगों ने मामले की शिकायत तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से भी की थी। उनके हस्तक्षेप के बाद टेंडर को रद्द कर नए सिरे से जारी किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dr. Punit to be present today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/dr-punit-to-be-present-today-01506225.html

झूठे वादों के बलबूते प्रदेश में बनी है सरकार


वाड्रफनगर| लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा वाड्रफनगर मंडल द्वारा विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन मंगलवार को आयोजित किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने भाजपा सरकार के कार्यों को गिनाते हुए कांग्रेस सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सरकार झूठे वादों के साथ आई है, हमें इनके झांसे में नहीं आना है।

भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी रेणुका सिंह ने कहा कि आवश्यकता पड़ी तो इस सरकार के विरोध की लड़ाई सड़क से लेकर सदन तक लड़ेंगे। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को गिनाते हुए कार्यकर्ताओं से एकजुट होकर चुनाव में उतरने कहा। संगठन महामंत्री एवं सरगुजा लोक सभा सीट के प्रभारी रामप्रताप सिंह ने कहा कि लड़ाई दो तरह की होती है, एक लड़ाई जिससे सीमा पर सैनिक लड़ते हैं और दूसरी लड़ाई हमारे पार्टी के कार्यकर्ता हैं जो बूथ पर लड़ते हैं और जीत और हार बूथ पर ही होता है, इसलिए सभी कार्यकर्ता अभी से ही इस लड़ाई को लड़ें और अपने बूथ को जीतें। सम्मेलन मेें सांसद कमलभान सिंह, भीमसेन अग्रवाल, अनिल सिंह मेजर, बाबूलाल अग्रवाल सहित चारों मंडल जरही, प्रतापपुर, वाड्रफनगर एवं रघुनाथनगर के अध्यक्ष व पदाधिकारी उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-the-government-has-made-the-state-of-false-promises-032516-4200632.html

दैहिक शोषण के मामले में फरार आरोपी को पकड़ा


वाड्रफनगर| बलंगी चौकी अंतर्गत ग्राम पंचायत कारीमाटी से एक किशोरी को शादी का झांसा देकर दैहिक शोषण करने के मामले में पुलिस ने फरार आरोपी उमाशंकर खैरवार को उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे जंगल में सूचना के आधार पर गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को जेल भेज दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-in-the-case-of-physical-abuse-the-accused-caught-032512-4200618.html

ग्रामीणों ने ओलावृष्टि का मुआवजा देने की रखी मांग


फसलों को हुए नुकसान की राहत राशि के लिए ग्राम पंचायत अऊरदा के सरपंच भागवत राम वर्मा ने सोमवार को कलेक्टर से मांग की आवेदन सौंपा। मौके पर ही कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदार को मुआयना के लिए निर्देशित किया। ज्ञात हो कि राजनांदगांव तहसील के घुमका क्षेत्र अउरदा, रिवागहन, दर्रा, सलोनी और आसपास के कई गांव में 19 मार्च को हुई ओलावृष्टि के चलते सैकड़ों किसानों की खड़ी फसल नष्ट हो गई। इसमें मुख्य रुप से चना, गेहूं व अन्य दलहन फसल तेज आंधी बारिश के कारण सूख चुकी फसल के दानें खेतों में ही झड़ गया। जिससे किसानों के लाखों रुपए की फसल चौपट हो गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-villagers-demand-to-compensate-for-hailstorm-032509-4201393.html

लोकसभा चुनाव को लेकर युकां को जानकारी दी गई


तिल्दा-नेवरा. बैठक के दौरान उपस्थित कांग्रेस पदाधिकारी।

तिल्दा-नेवरा| युवा कांग्रेस की लोकसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को संयुक्त बैठक हुई। बैठक में ब्लॉक व जिला युवा कांग्रेस कार्यकारिणी के सदस्यों को नियुक्ति पत्र भी दिया गया। रायपुर जिला युवक कांग्रेस की संयुक्त बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री शिव डहरिया, विधायक अनिता शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे। बैठक में युवा कांग्रेसियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए।

इस अवसर पर कमल नारायण तांडी, युवक कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी लक्ष्मी नारायन वर्मा, जिला प्रभारी आकाशदीप, शर्मा, जिला अध्यक्ष संजमान बाग, हर्षवर्धन शर्मा, ओम प्रकाश ठाकुर, सौरभ सिरमौर, प्रमोद वर्मा आदि उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tilda News - chhattisgarh news information about the lok sabha elections was given to yuk

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-information-about-the-lok-sabha-elections-was-given-to-yuk-032505-4200885.html

रामायण का समापन... वृद्धाश्रम की स्थापना और बुजुर्गाें का सम्मान करना चिंता का विषय: टंक राम


तिल्दा-नेवरा| ग्राम मोहदा में पांच दिवसीय अखंड रामायण समारोह का आयोजन किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि अंचल के प्रसिद्ध समाजसेवी एवं स्व. सोनचंद वर्मा स्मृति फाउंडेशन के संयोजक टंक राम वर्मा ने कहा कि यहां माता पिता एवं गुरु को सर्वोच्च स्थान प्राप्त है। आज के भौतिक युग में लोग अपने माता-पिता को भूलते जा रहे हैं। जितने लोग शिक्षित और समृद्ध हो रहे हैं बुजुर्गों का मान सम्मान उतना ही कम हो रहा है। यह भारतीय समाज के लिए चिंता का विषय है। आज बच्चे पढ़ लिखकर नौकरी या अपने रोजगार पर चले जाते हैँ और बुजुर्ग माता-पिता को बेसहारा छोड़ देते है या उन्हें वृद्धाश्रम में भेज देते हैं, यह बड़ी दुखद बात है। समाज और परिवार को बच्चे के संस्कार के प्रति ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा, तभी हमारे बुजुर्गों का मान सम्मान बना रहेगा। रामायण के संचालक कोमल साहू ने समाजसेवी का शॉल एवं श्रीफल से सम्मान किया। जागेश्वर सेन ने आभार व्यक्त किया। कथा वाचक पं. रामकृष्ण शुक्ला, रामजीवन वर्मा, खुमान वर्मा, ताराचंद बिजौरा, डॉ. संतोष बिजौरा, प्रहलाद कश्यप उप सरपंच, रेखा प्रहलाद सरपंच, गिरधर वर्मा, शत्रुहन यादव, अनुसुइया सेन, विद्या वर्मा, देवकी धीवर, शिवकुमारी साहू, गरीबा निर्मलकर, मेनका सेन सहित समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tilda News - chhattisgarh news the conclusion of the ramayana establishing the old age home and honoring the elderly the subject of concern tank ram

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-the-conclusion-of-the-ramayana-establishing-the-old-age-home-and-honoring-the-elderly-the-subject-of-concern-tank-ram-032159-4200902.html

शासकीय कॉलेज में परीक्षाएं शुरू


शासकीय कॉलेज में परीक्षाएं शुरू

रामानुजनगर|
ब्लॉक मुख्यालय में संचालित शासकीय कॉलेज में वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। कॉलेज में लगभग 600 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। रामानुजनगर में परीक्षा सेंटर बन जाने से यहां के विद्यार्थियोंे को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ रहा है। पहले छात्रों को सूरजपुर जाने के कारण वे पढ़ाई से वंचित हो जाते थे। हर साल यहां छात्रों की संख्या भी बढ़ रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-examinations-begin-in-government-college-032152-4200610.html

होली पर जवानों को दे दी छुट्टी, नक्सली हुए बैखौफ तभी 246 जवानों की टुकड़ियों ने कर दिया हमला


हर साल होली पर नक्सली जवानों पर बड़ा हमला करते हैं। होली के आसपास अब तक नक्सली कई बड़ी वारदातों को अंजाम दे चुके हैं लेकिन इस बार फोर्स ने नक्सलियों के इस पैंतरे को न सिर्फ भांपा बल्कि उनके ही अंदाज में उन्हें तगड़ा जवाब दिया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार होली के त्यौहार को देखते हुए एरिया डोमिनेशन व रोड ओपनिंग को छोड़ बड़े ऑपरेशन कुछ दिनों के लिए रोक दिए गए थे। डीआरजी व एसटीएफ के जवानों को छुट्टी और आराम करने को कहा गया था। फोर्स का मूवमेंट कम होने की वजह से नक्सली भी बेखौफ घूम रहे थे।

सोमवार को चिंतागुफा, बुरकापाल, चिंतलनार, नरसापुरम कैंप में तैनात डीआरजी, सीआरपीएफ और कोबरा कमांडो जवानों की टुकड़ियों को ऑपरेशन के लिए तैयार रहने को कहा गया। सोमवार व मंगलवार की रात जवानों की अलग-अलग टुकडिय़ां सर्चिंग के लिए जंगलों में रवाना कर दी गई। मंगलवार सुबह चिंतलनार थाना क्षेत्र के गांव करकनगुड़ा के चिंतावागु नाला के पास हुए एनकाउंटर में कोबरा 201 बटालियन के कमांडो ने चार वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया। इनमें दो बड़े नक्सली बटालियन मेंबर हिड़मा दूधी और बंजाम आयते भी मारे गए हैं। इन पर 8-8 लाख का इनाम घोषित था।

8 लाख के इनामी हिड़मा दूधी और बंजाम आयते भी मारे गए

सुकमा. एनकाउंटर में बरामद इंसास व थ्री नॉट थ्री राइफल एवं देसी बंदूक।

चिंतावागु नाले के पास 246 जवानों ने किया हमला

चिंतलनार थाना व कैंप से सर्चिंग पर निकली कोबरा कमांडो के जवानों की टुकड़ी जैसे ही करकनगुड़ा के जंगलों में पहुंची। यहां अस्थायी रुप से कैंप किए नक्सलियों ने जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरु कर दी। जवानों की जवाबी गोलीबारी से साथियों को ढेर होता देख सब कुछ छोड़कर नक्सली मौके से फायरिंग करते हुए जंगल की ओर भाग खड़े हुए। सुकमा एसपी डीएस मरावी ने बताया नक्सलियों के लोकसभा चुनाव बहिष्‍कार के ऐलान व टीसीओसी को ध्यान में रखकर सोमवार व मंगलवार की दरम्यानी रात इस इलाके में नक्सलियों के प्लाटून कंपनी की मौजूदगी की सूचना थी। चिंतलनार थाना व कैंप से मंगलवार अलसुबह 246 जवानों की टुकड़ी करकनगुड़ा इलाके की ओर सर्चिंग पर रवाना की गई थी। जिसमें कोबरा 201 बटालियन के 243 जवानों के साथ जिला पुलिस बल के 3 जवान भी शामिल थे।

ऑपरेशन में सफलता के बाद सबूत के तौर पर शवों को भी ढोकर लाए जवान

नक्सलियों के कैंप को तबाह करने और चार वर्दीधारी नक्सलियों को ढेर करने के बाद जवानों ने नक्सलियों के शवों को सुरक्षित अपने कंधे पर ढोकर जंगलों से बाहर निकाला। नक्‍सल ऑपरेशन एएसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि चिंतलनार से करकनगुड़ा की दूरी लगभग 15 किमी है। यहां से मारे गए नक्सलियों का शव निकालकर लाना कोबरा जवानों के लिए बड़ी चुनौती थी। मारे गए नक्सलियों का शव जिला मुख्यालय लाने में लगभग 9 घंटे लग गए। नक्सलियों का शव ढोकर कोबरा के जवान एनकाउंटर स्थल से लगभग 8 किमी पैदल चले। दोपहर लगभग 3 बजे वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर जंगलों में उतारा गया। हेलिकॉप्टर से दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे नक्सलियों का शव जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन लाया गया।

भरमार के साथ नक्सली संगठन

डीएकेएमएस का अध्यक्ष गिरफ्तार

बीजापुर | जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन कार्यक्रम के तहत पुलिस ने मंगलवार को डीएकेएमएस के अध्यक्ष को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। उनके पास से भरमार बंदूक भी बरामद किया गया है। एसपी ने बताया कि मंगलवार को थाना बेदरे से हमराह जिला बल की टीम एरिया डॉमिनेशन एवं लंबे समय से फरार आरोपियों एवं स्थायी वारंटी की तलाश में ग्राम नुगूर, कोंडे, लंका की ओर रवाना हुए थे।

इस दौरान कोंडे के जंगल के खेत में बने मचान से कूदकर एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस पार्टी को देख भागने लगा, जिसे पुलिस पार्टी द्वारा घेराबंदी कर पकड़ा गया। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम वड्‌डे जोगी बताया। पकड़ा गया संदिग्ध नक्सल संगठन में डीएकेएमएस अध्यक्ष के पद पर काम कर रहा है। ये पिछले 15 वर्षों से माड़ क्षेत्र में सक्रिय था। उनके पास से एक नग भरमार बंदूक बरामद किया गया। इसके खिलाफ बेदरे थाना में आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस पर 9 वारंट लंबित थे।

इन घटनाओं में थे शामिल

एसपी ने बताया कि वड्‌डे जोगी 2007 में ग्रामीण तेलामी विज्जा को बम विस्फोट कर हत्या करने, ग्रामीण महिला मुहंदा पेदे की मुखबिरी के शक में हत्या करने, ग्राम पदमेट्‌टा व पदगुंडा मार्ग पर पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने, वाचम चैतु के घर से पैसा, सामान व पल्लो कैये के घर से मुर्गा, बर्तन, धान, चावल की लूट करने के साथ ग्राम नुगूर के जंगल में पुलिस पार्टी को क्षति पहुंचाने की नीयत से मार्ग में 3 किलो का टिफिन बम लगाने जैसे कई घटनाओं में शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sukma News - chhattisgarh news holi given to the soldiers on holi naxalites were feared only 246 soldiers of soldiers attacked
Sukma News - chhattisgarh news holi given to the soldiers on holi naxalites were feared only 246 soldiers of soldiers attacked

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/bastar-jagdalpur/news/chhattisgarh-news-holi-given-to-the-soldiers-on-holi-naxalites-were-feared-only-246-soldiers-of-soldiers-attacked-032148-4200959.html

ताड़मेटला मार्ग पर आईईडी बरामद कर नष्ट किया


सुकमा | बुरकापाल कैंप से मंगलवार की सुबह ऑपरेशन पर निकली सीआरपीएफ 150 बटालियन के जवानों की टुकड़ी ने सुबह करीब 11 बजे ताड़मेटला मार्ग पर आईईडी बरामद किया। जवानों ने आईईडी को मौके पर ब्लास्ट कर नष्ट कर दिया। बताया गया कि आईईडी लगभग सात किलो वजनी था। नक्सलियों ने सर्चिंग पर निकली जवानों की टुकड़ी को निशाना बनाने की नियत से आईईडी प्लांट कर रखा था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/bastar-jagdalpur/news/chhattisgarh-news-ied-recovered-and-destroyed-on-the-route-of-tadmetla-032138-4200964.html

प्राण प्रतिष्ठा कल... प्रभु राम, लक्ष्मण, हनुमान गणेश समेत 9 मूर्तियों का हुआ दुग्धाभिषेक


सुकमा | लगभग 20 वर्ष पुराने श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में राजमुंदरी से लाई गई ब्लैक स्टोन से बनी 9 नई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा एवं गज स्तंभ की स्थापना गुरुवार को होगी। इसके लिए तिरुपति बालाजी से 16 पंडितों की टीम नगर पहुंची हुई है। श्रीराम मंदिर में रविवार से प्रारंभ हुए पांच दिवसीय पूजा अनुष्ठान में रोजाना बड़ी संख्या में भक्त श्रीराम मंदिर पहुंच रहे हैं। मंगलवार को काले पत्थर से बनी भगवान राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान, गणेश, सुब्रमण्यम स्वामी, पीतम और दो द्वारपाल की मूर्तियों का दुग्धाभिषेक किया गया। बुधवार सुबह खीर से हवन के बाद नई मूर्तियों का जलाभिषेक किया जाएगा। इसके बाद नगर में शोभायात्रा निकाली जाएगी। शाम 6 बजे भी हवन-पूजन के कार्यक्रम होंगे।

महाभंडारा 29 को : राम मंदिर सेवा समिति के जेवी नरसिम्मा राजू, डी. समुंद्रम एवं वासू ने बताया कि मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही 38 फीट ऊंची गज स्तंभ की भी स्थापना गुरुवार को की जाएगी। शुक्रवार को मंदिर परिसर में महाभण्डारा का आयोजन किया जाएगा। पांच दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में रोजाना पूजा अनुष्ठान के कार्यक्रम के बाद यहां पहुंचने वाले भक्तों के लिए भोजन की भी व्यवस्था समिति द्वारा की गई है। गौरतलब है कि मंदिर में इससे पहले सीमेंट कांक्रीट से बनी मूर्तियां थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sukma News - chhattisgarh news prana pratishtha kya lord rama lakshman hanuman ganesh 9 idols of durghedhishak

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/bastar-jagdalpur/news/chhattisgarh-news-prana-pratishtha-kya-lord-rama-lakshman-hanuman-ganesh-9-idols-of-durghedhishak-032131-4200977.html

भाजपा का विधानसभा कार्यकर्ता सम्मेलन आज


सीतापुर| पूर्व सीएम डा. रमन सिंह की मौजूदगी में भाजपा का विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन बुधवार को लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित किया गया है।

सरगुजा लोकसभा सीट पर रेणुका सिंह को प्रत्याशी बनाए जाने के बाद आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में 27 मार्च को दोपहर 1 बजे कार्यकर्ताओं को जोश भरने का कार्य किया जाएगा। सम्मेलन में रामप्रताप सिंह, राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम, पूर्व मंत्री रामसेवक पैंकरा, कमलभान सिंह, चुनाव संचालन समिति के संयोजक भीमसेन अग्रवाल, जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी, रेणुका सिंह शामिल होंगे। कार्यकर्ता सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे चुनाव समिति के सह संयोजक अनुराग सिंहदेव ने स्थानीय कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर स्थल का निरीक्षण कर कार्यक्रम को सफल बनाने की रणनीति बनाई। इस अवसर पर राजाराम भगत, प्रभात खलखो, राजकुमार अग्रवाल, देवनाथ सिंह, रोशन गुप्ता, जितेश्वर पाठक, अनिल अग्रवाल, सुनील गुप्ता आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-bjp-legislative-assembly-conference-today-032128-4200633.html

250 लोगों का निःशुल्क उपचार किया गया


सीपत | आयुर्वेद विशेषज्ञ डाॅ. रश्मि एमडी एवं टीम के द्वारा साेमवार को नगर के नवाडीह चौक में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसमें जांजी, मटियारी, दर्राभाठा, कौड़िया, बछौद मड़ई एवं सीपत के 250 नागरिक लाभान्वित हुए। इस दौरान ब्लड, शुगर, बीपी, वजन, हीमोग्लोबिन की जांच कर दवाईयां वितरित की गई। इस अवसर पर उपस्थित रोगियों को आयुर्वेद एवं पंचकर्म चिकित्सा का विभिन्न रोग जैसे स्पोंडिलोसिस ,शियाटिका,अर्थराइडिस आदि जैसे रोग के इलाज एवं उनके बारे में जागरूक किया गया। शिविर में आर्शीर्वाद मेडिकल के संचालक अविनाश चन्द्रा एवं टीम पद्मनाथ, बलराम, सोनू, दिलहरण का योगदान रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sipat News - chhattisgarh news 250 people were treated for free

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/chhattisgarh-news-250-people-were-treated-for-free-032124-4205487.html

ग्रामीण क्षेत्रों में रही रंगपंचमी की धूम


सीपत | होली के पांच दिन बाद रंग पंचमी मनाने की परंपरा इस बार भी निभाई गई। ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से रंग पंचमी का पर्व मनाया गया। लोग सुबह से लेकर दिनभर एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर गिले शिकवे को भुलाकर रंग पंचमी की बधाई देते रहे। रंग पंचमी पर पूरा नगर रंगों से सराबोर रहा। छोटे बच्चों एवं युवा वर्ग के लोगों ने भारी जोश व उत्साह के साथ रंग गुलाल उड़ेलते रहे। वहीं तेली धीवर मोहल्ले में नगाड़े की थाप पर रंग बिरंगे चेहरों के साथ फगुआरों की महफिल जमी रही। सुबह से दिनभर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sipat News - chhattisgarh news the rangpurchimi dhoom in rural areas

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/chhattisgarh-news-the-rangpurchimi-dhoom-in-rural-areas-032120-4205485.html

अधिवेशन... सेन समाज के फिर अध्यक्ष बने प्रहलाद


अर्जुनी| छग राधामोहन कन्नौजे सेन (नाई) समाज सेवा समिति का महाधिवेशन 25 मार्च को मंदिर हसौद में हुआ। 5 साल पूरे होने के पश्चात नए केन्द्रीय पदाधिकारियों में अध्यक्ष का चुनाव किया गया। प्रहलाद सेन सिमगा व गंगाराम सेन कोसरंगी के बीच कड़ी टक्कर में प्रहलाद सेन ने चुनाव जीत कर अपने केन्द्रीय अध्यक्ष के पद को पुनः बरकरार रखा। पुष्पगुच्छ एवं गुलाल से नव निर्वाचित अध्यक्ष का स्वागत परसराम सेन, रामनाथ सेन, निजाम सेन, बिसहत सेन, अमरनाथ सेन, अर्जुन सेन, जागेश्वर सेन, भृगुराम, टेकराम सेन, एमके सेन, सुरेन्द्र सेन, श्यामलाल सेन, अरूण सेन, विष्णु सेन, पुरुषोत्तम सेन, शारदा सेन, रामकुमार सेन, बलदाऊ सेन आदि ने किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simga News - chhattisgarh news convention prahalad becomes president again

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-convention-prahalad-becomes-president-again-032116-4200903.html

कलश यात्रा के साथ नवधा रामायण की शुरुआत, पांच को लगेगा भंडारा


नगर में अखण्ड नवधा रामायण का आयोजन मंडी प्रांगण में किया गया। अखण्ड नवधा रामायण समारोह का शुभारंभ सोमवार शाम कलशयात्रा के साथ हुआ। कलश यात्रा मंडी प्रांगण से निकलकर रपटा चौक, थाना चौक,बड़े मंदिर मार्ग,मध्यनगरी चौक होते हुए बावा घाट पहुँची। बावा घाट में महानदी से जल भरकर कलशयात्रा पुनः मध्यनगरी चौक, न्यू मार्केट,मेन रोड,बॉम्बे मार्केट,केरा चौक रपटा रोड से आयोजन स्थल मंडी प्रांगण पहुंची।

आयोजन समिति के सदस्य प्रकाश बंसल ने बताया कि अखण्ड नवधा रामायण 5 अप्रैल तक आयोजित होगा| हवन, सहस्त्रधारा, विसर्जन व भण्डारा 5 अप्रैल शुक्रवार को होगा। समारोह के मुख्य अभ्यागत संत गोपाल दास जी महाराज व राजे श्री महंत राम सुंदर दास जी महाराज हैं। अखण्ड नवधा रामायण के आचार्य आशुतोष द्विवेदी संजू महाराज हैं। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 9100 रुपए, द्वितीय पुरस्कार 7100 रुपए, तृतीय पुरस्कार 5100 रुपए, चतुर्थ पुरस्कार 3100 रुपए,पंचम पुरस्कार 1500 रुपए रखा गया है। प्रतियोगिता का फाइनल 4 अप्रैल गुरुवार की रात 9 बजे से प्रारंभ होगा। इस अवसर पर आशुतोष द्विवेदी, बाबूलाल अग्रवाल,प्रकाश बंसल, राजेन्द्र यादव,पवन केशरवानी, मुकेश कर्ष, निरंजन कश्यप सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

कलशयात्रा में शामिल श्रद्धालु।

टेमर में भागवत कथा प्रारंभ, निकाली गई कलश यात्रा

टेमर के समलाई चौक में श्रीमद भागवत कथा का आयोजन ग्रामीणों द्वारा कराया जा रहा है। कथा प्रारंभ होने से पहले कलश यात्रा निकाली गई। व्यासपीठ पर महामंडलेश्वर अमृतानंद सरस्वती महाराज कथा सुना रहे हैं। व्यास जी का सम्मान पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर जनपद सदस्य शिव देवी रथराम पटेल, रेवती पटेल, शांति बाई, थान सिंग कंवर, देवेन्द्र सोनी, चैतन्य पटेल, रथराम पटेल, करुणा शर्मा, गिरजा बाई साहू एवं समिति के सदस्यों द्वारा सम्मान किया गया। मुख्य यजमान राघव भार्गव, सरस्वती भार्गव, उगेश्वर, धन बाई पटेल, अनुज पटेल, टंकु पटेल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Shivrinarayan News - chhattisgarh news navada ramayana starts with kalash yatra five will take bhandara

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/champa/news/chhattisgarh-news-navada-ramayana-starts-with-kalash-yatra-five-will-take-bhandara-032112-4201528.html

आरोप: नकल के लिए दिए थे दोगुने पैसे, बदला सेंटर


ओपन बोर्ड परीक्षा में कमारी सेंटर को बदलकर शंकरगढ़ में करने का छात्रों के अभिभावकों ने विरोध कर दिया। मंगलवार को केमेस्ट्री की परीक्षा थी। अभिभावकों का आरोप था कि उन्होंने उस सेंटर में छात्रों के नकल के लिए दोगुने पैसे दिए हैंं। पिछले साल भी इस सेंटर मेेंं यही बात सामने आई थी इसे देखते हुए इस साल अचानक इस सेंटर को शंकरगढ़ ले जाया गया। बहरहाल अभिभावकों का विरोध पुलिस की समझाइश के बाद शांत हो गया। कमारी एवं शंकरगढ़ के दोनों परीक्षा केंद्रों में डिप्टी कलेक्टर एवं नायब तहसीलदार निगरानी करते रहे।

शंकरगढ़ के बालक हाईस्कूल मानपुर में जहां बदलकर केंद्र बनाया गया था वहां पहुंचे अभिभावकों ने कहा कि नकल के लिए उन्होंने पैसे दिए थे लेकिन परीक्षा के समय सेंटर चेंज हो गया। शिक्षकों ने अच्छे नंबर से पास कराने को कहा था, अब फोन करने पर फोन नहीं उठा रहे हैं। शंकरगढ़ बालक हाई स्कूल में नकल नहीं चलने पर परिजनों ने परीक्षा का बहिष्कार करने की कोशिश की लेकिन डयूटी में तैनात पुलिस की समझाइश के बाद सभी को वहां से दूर कर दिया गया। पिछले साल इसी स्कूल में विवाद हुआ था। राजपुर सेंटर को बदलकर शंकरगढ़ कर दिया गया था, इसी को लेकर विवाद हुआ था। इस साल बालक हाई स्कूल मानपुर व कन्या हाई स्कूल शंकरगढ़ में कड़ी निगरानी के बीच परीक्षा ली जा रही है। डिप्टी कलेक्टर विवेक चंद्रा खुद इसकी निगरानी में लगे हैं। कन्या हाई स्कूल में नायब तहसीलदार प्रमोद पटेल परीक्षा पर निगरानी रखे हुए हैं। गौरतलब है कि शंकरगढ़ में 765 एवं कन्या हाई स्कूल में 247 छात्र ओपन परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-allegations-duplication-was-given-for-double-money-change-center-032108-4200601.html

बेमेतरा जिले के भी प्रत्याशियों को दुर्ग में आकर लेना होगा नामांकन पत्र


लोकसभा चुनाव 2019 के तहत नामांकन की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हो रही। सुबह करीब 11 बजे से सार्वजनिक नोटिस प्रकाशन के साथ ही नाम निर्देशन शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बेमेतरा जिले के मतदान केंद्रों में हुए मतदान की गणना वहीं होगी, लेकिन नामांकन की प्रक्रिया दुर्ग में होगी।

इस प्रकार बेमेतरा के बेमेतरा, नवागढ़ या फिर साजा विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों को नामांकन फाॅर्म लेने व जमा करने दुर्ग कलेक्टोरेट आना होगा। मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित आनंद ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी।

वितरण 3 जगहों से: मतदान सामग्री का वितरण एक दिन पहले 22 अप्रैल को किया जाएगा। पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर से पाटन, दुर्ग ग्रामीण, साइंस कॉलेज परिसर से दुर्ग, भिलाई व वैशालीनगर व मानस भवन से अहिवारा, आंशिक साजा व आंशिक बेमेतरा के मतदान केंद्रों के लिए सामग्री वितरित की जाएगी।

25 हजार का है नामांकन फाॅर्म: इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अभ्यर्थियों को 25 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। वहीं एसटीएससी के लिए 12,500 शुल्क निर्धारित है।

तो फाॅर्म होगा निरस्त: नामांकन फाॅर्म के हर कॉलम को भरना जरूरी है। जहां लागू न हो, वहां लागू नहीं होना लिखना होगा।

कब, क्या होगा

सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन-28 मार्च को सुबह 11 बजे। इसके बाद नामांकन पत्र लिए व जमा किए जा सकेंगे।

नामांकन की अंतिम तारीख-4 अप्रैल को दोपहर 3 बजे।

स्क्रूटनी- 5 अप्रैल सुबह 11 बजे।

नाम वापसी की अंतिम तारीख-8 अप्रैल को दोपहर 3 बजे,

मतदान- 23 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 5 बजे के मध्य।

मतगणना- 23 अप्रैल को रुंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज आर वन में, सुबह 7 बजे से।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/kawardha/news/chhattisgarh-news-candidates-of-bemetara-district-will-have-to-come-to-the-fort-and-nomination-papers-032058-4201496.html

कृषि मंत्री के साथ बैठक लेने पहुंचीं प्रतिमा चंद्राकर ने कहा- चुनाव मैं नहीं आप लड़ रहे


दुर्ग लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर ने देवकर में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। उन्होंने कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के विधानसभा क्षेत्र साजा, धमधा व देवकर पहुंंची। यहां उन्होंने कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से रूबरू होकर लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी बात रखी।

उन्होंने कृषि मंत्री के साथ साजा विधानसभा के ब्लॉक काँग्रेस कार्यालय देवकर में ब्लॉक अध्यक्ष संतोष वर्मा के नेतृत्व में नगर के सभी कांग्रेस पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व जोन के सेक्टर प्रभारियों से लेकर बूथ कमेटी के पदाधिकारियों से चर्चा की। जामुल नपा अध्यक्ष सरोजनी चंद्राकर भी मौजूद थीं। प्रतिमा चंद्राकर ने कहा कि आप लोगों को मैं चुनाव के संबंध में कोई दिशा निर्देश नहीं दे सकती, क्योंकि आप प्रदेश के कैबिनेट मंत्री के चुनाव संचालन के पारंगत कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव मैं नहीं, बल्कि आप सभी साजा धमधा विधानसभावासी लड़ रहे हैं, इसलिए आप लोगों की जवाबदेही ज्यादा बनती है।

देवकर. कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा के दौरान प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Saja News - chhattisgarh news statue chandrakar said to meet with the agriculture minister 39i do not contest you fighting

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/kawardha/news/chhattisgarh-news-statue-chandrakar-said-to-meet-with-the-agriculture-minister-39i-do-not-contest-you-fighting-032054-4201504.html

बच्चों को शब्दाें का सही प्रयोग करने दी जानकारी


सहसपुर लोहारा|शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला गौरझूमर मे सोमवार को सुभाषी फाउंडेशन द्वारा स्वच्छ भाषा अभियान कार्यशाला का आयोजन किया गया।

शिक्षक रूपेश कुमार देवांगन ने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य सकारात्मक शब्द युक्त भाषा के उपयोग काे लेकर था। यानि स्कूली बच्चों को बातचीत के दौरान किस शब्द का प्रयोग करना है, उसकी जानकारी दी गई।

दैनिक जीवन मे बोले जाने वाले छोटे-छोटे शब्द में सकारात्मक शब्दाें का उपयोग करने और अच्छा बनने के लिए जोर दिया गया। इस दौरान शिक्षक जगन्नाथ साहू, जूही अग्रवाल समेत स्कूली बच्चे उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/kawardha/news/chhattisgarh-news-information-given-to-children-to-use-words-correctly-032044-4201501.html

घर में लगे थे पहले से मीटर, सौभाग्य योजना में ठेकेदार ने फिर लगाए, कटवाने भटक रहे


ग्राम पंचायत मुड़पार खोरसी में एक हितग्राही के घर दो मीटर कनेक्शन का मामला सामने आया है। सीएसईबी मस्तूरी की ओर से प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने के लिए टेंडर निकाला गया था। इसके बाद ठेकेदान को कनेक्शन करने का काम सौंपा गया था।

हितग्राहियों ने आरोप लगाया है कि ठेकेदार ने कमीशन के चक्कर में हमारे घर में मीटर कनेक्शन किया है, जबकि हमने उससे कहा था कि पहले से ही घर के मुखिया के नाम से मीटर लगा हुआ है। वह हमारे कहने के बाद भी जरूरी है कहकर मीटर कनेक्शन कर दिया। मस्तूरी सीएसईबी अपनी कार्यशैली के कारण आए दिन विवादों में रहा है। कभी हितग्राही के घर में मीटर नहीं लगने पर भी बिजली बिल भेज दिया जाता है, तो कभी एक घर में दो-दो मीटर लगा दिया जाता है। ऐसी कई समस्याएं सीएसईबी मस्तूरी की रही है।

शिकायत लेकर दफ्तर पहुंचने वालों की समस्याएं भी हल नहीं की जाती हैं। कर्मचारी और अधिकारी गोल-मोल जवाब देकर उन्हें घुमाते रहते हैं। ग्रामीण अपनी समस्या से जूझते हुए इस कार्यालय से उस कार्यालय भटकते रहते हैं। गांव में 30 से ज्यादा ऐसे हितग्राही हैं जिनके घर पर पहले से मीटर लगा होने के बाद भी ठेकेदार ने फिर मीटर कनेक्शन करवा दिया। हितग्राहियों ने बताया कि ठेकेदान ने शासन का आदेश आया है कहकर जबरदस्ती मीटर लगाया है। उसने हितग्राहियों से कहा था कि बड़े साहब निरीक्षण करने आएंगे तब मीटर कनेक्शन चालू कर दिया जाएगा। लेकिन तीन महीने में एक भी अधिकारी निरीक्षण करने नहीं आए और ठेकेदार के कर्मचारी मीटर को चालू करके चले गए।

कई बार चक्कर लगाने के बाद कनेक्शन काटने का लिया आवेदन पर काटने नहीं गए

ठेकेदार ने जरूरी बता किया मीटर कनेक्शन, कहा था छह माह तक नहीं आएगा बिल, जब आएगा तो बहुत कम

राजेंद्र कुमार कारके का कहना है कि बिजली विभाग ने जिस ठेकेदार को मीटर कनेक्शन लगाने के लिए ठेका दिया था, वह ठेकेदार हम लोगों को बोला करता था कि यह सरकार का आदेश है। सभी को मीटर लगवाना जरूरी है। ऐसा कहकर उसने मीटर कनेक्शन कर दिया है। जबकि हमने उसको बताया भी था कि हमारे घर के मुखिया के नाम से पहले से एक मीटर लगा हुआ है, फिर भी उसने बात नहीं माना। हर राशन कार्ड धारी के नाम पर मीटर लगाना जरूरी है कहकर उसने मीटर लगा दिया हैं। और यह भी बोला था कि 6 महीने साल भर तक बिल नहीं आएगा और आएगा भी तो ₹100 महीने के हिसाब से। लेकिन तीन चार महीना ही हुआ है, बिजली बिल आने लग गया है और वह भी हजार रुपए से ऊपर। इसे लेकर हमने सीएसईबी मस्तूरी में शिकायत भी की और मीटर कनेक्शन को कटवाने के लिए भी बोला। वहां के कर्मचारी दो-तीन दिन से घुमा रहे थे, तब जाकर आवेदन स्वीकार किए हैं। लेकिन अब तक मीटर कनेक्शन को काटने नहीं आए हैं। इससे हम परेशान हैं।

कनेक्शन कटवाने कभी शपथ पत्र तो कभी नोटरी करवाकर मंगवाते हैं अधिकारी

मीटर कनेक्शन लगाते समय ठेकेदार के कर्मचारियों ने कहा था कि 6 महीना 1 साल तक बिजली का बिल नहीं आएगा। इस दौरान पूरी तरह मुफ्त में बिजली मिलेगी। लेकिन जैसे ही मीटर लगा दो से तीन महीने बाद सभी का बिजली बिल आने लग गया। वह भी हजार रुपए। इसके बाद लोगों ने सीएसईबी में जाकर शिकायत भी की, लेकिन अब तक समस्या का निराकरण नहीं हो पाया है। अधिकारी कनेक्शन कटवाने कभी शपथ-पत्र मंगवाते हैं, तो कभी नोटरी करवाकर मंगवाते हैं। ग्रामीण सरकारी कार्यालयों का चक्कर काट-काटकर परेशान हो रहे हैं। ना तो उनका बिजली का बिल कम हो रहा है और ना ही जो एक्स्ट्रा कनेक्शन लगाए हैं, वह कटा जा रहा है। सीएसईबी के कर्मचारी भी गोलमोल जबाब देते रहे।

विभाग के कर्मचारी फोन तक नहीं उठाते

रमेश कुमार लहरे का कहना है कि गांव में बिजली की कुछ भी समस्या होती है तो मस्तूरी सीएसईबी में फोन करने पर कोई भी कर्मचारी कॉल रिसीव नहीं करते। बाहर के इलेक्ट्रिशियन को बुलवाकर बिजली की समस्या की मरम्मत करवाई जाती है। मस्तूरी सीएसईबी का इतना सुस्त रवैया है कि कार्यालय का फोन उठाना उचित नहीं समझते।

मीटर रीडिंग लेने नहीं आते मनमाना बिल भेज रहे

राजकुमार कारके ने कहा मस्तूरी सीएसईबी के कर्मचारी मीटर रीडिंग लेने नहीं आते और मनमाने ढंग से रीडिंग चढ़ाकर अनाप-शनाप बिल भेजते हैं। जितनी बिजली खपत नहीं होती, उससे 2 गुना ज्यादा ही बिल आता है। शिकायत करने पर भी कार्रवाई नहीं की जाती। बिजली का बिल कम करवाने मस्तूरी सीएसबी जाते हैं तो कर्मचारी बोलते हैं कि इस बार चुका दो अगली बार से नहीं आएगा। लेकिन अगली बार भी रवैया यही रहता है।

बिजली विभाग के सुस्त रवैये से ग्रामीण परेशान

मस्तूरी सीएसईबी के सुस्त रवैया से ग्रामीण आए दिन परेशान रहते हैं। कभी अघोषित बिजली कटौती से तो कभी लो वोल्टेज की समस्या होती है। अब बिजली बिल के नाम से बिना मीटर की रीडिंग लिए मनमानी वसूली कर रहे हैं। गांव में ऐसे कई हितग्राही हैं, जिसके घर में मुखिया तो एक है पर राशन कार्ड के हिसाब से सभी को मुखिया बनाकर सीएसईबी के ठेकेदार मीटर लगा दिए हैं। सीएसईबी के अधिकारी अब तक जांच करने नहीं आए और ना ही लोगों की शिकायत करने के बाद कार्रवाई की। हितग्राहियों को मुफ्त में मिलने वाले सीएफएल बल्ब भी गबन कर लिए गए। -रघु यादव, उप सरपंच, ग्राम पंचायत, मुड़पार

आवेदन मंगवाकर काटा जाएगा कनेक्शन

जिस समय सौभाग्य योजना के तहत मीटर लगाया जा रहा था, उस समय लोगों को पूरी जानकारी नहीं मिल पाई होगी। जिससे वे अपने-अपने घरों में मुफ्त में मीटर सोचकर लगवा लिए होंगे। अब जब बिजली का बिल आने लगा है, तो उन लोगों को परेशानी हो रही है। इस समस्या को लेकर हम जल्द उचित कार्रवाई करेंगे। जिनके घरों में एक से अधिक मीटर कनेक्शन होगा, उसको आवेदन मंगवाकर उनका मीटर कनेक्शन कटवाया जाएगा, ताकि उन लोगों को परेशानी न हो। - प्रदीप पैकरा, एई, मस्तूरी, सीएसईबी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rawan News - chhattisgarh news in the house beforehand in the good luck the contractor planted again
Rawan News - chhattisgarh news in the house beforehand in the good luck the contractor planted again
Rawan News - chhattisgarh news in the house beforehand in the good luck the contractor planted again
Rawan News - chhattisgarh news in the house beforehand in the good luck the contractor planted again
Rawan News - chhattisgarh news in the house beforehand in the good luck the contractor planted again

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-in-the-house-beforehand-in-the-good-luck-the-contractor-planted-again-032030-4205382.html

लोस चुनाव, कार्यकर्ताओं को किया रिचार्ज


ब्लॉक कांग्रेस के जोन, सेक्टर व बूथ कार्यकर्ताओं की बैठक लोकसभा प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव के मुख्य आतिथ्य में हुई। अटल श्रीवास्तव ने कोटा के गौरवशाली इतिहास का जिक्र करते हुए लोकसभा चुनाव में केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनाने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कहा कि कांग्रेस जो कहती है, वो करती है। ब्लॉक अध्यक्ष संदीप शुक्ला ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के दौरान आदिवासी समाज के सरपंचों ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इनमें लूफा सरपंच बचन सिंग खुसरो, खोंगसरा सरपंच संतराम पैकरा, कुरवार सरपंच धनमान पैकरा, बनाबेल सरपंच मनहरण पैकरा आदि शामिल रहे। कार्यक्रम को पूर्व जिलाध्यक्ष राजेन्द्र शुक्ला, कोटा प्रत्याशी विभोर सिंग, अरुण सिंग चौहान ने भी संबोधित किया। इस दौरान प्रमोद नायक, विनय शर्मा, सुनील शुक्ला, विनय शुक्ला, महेंद्र गंगौत्री, महिला अध्यक्ष अनिता लावृतरे, माया मिश्रा, सुरेश चौहान, कुलवंत सिंग, सुरेंद्र गुप्ता, अश्विनी उद्देश्य, गणेश कश्यप, शिवदत्त पांडेय ब्लॉक किसान कांग्रेस अध्यक्ष, अमित गुप्ता, हैप्पी गुप्ता, ऋषि अग्रवाल, सुरेश जायसवाल, मनोज बाजपेयी, सेवादल अध्यक्ष मनमोहन दास, शिवराम लकड़ा, रवि प्रताप सिंग, चितरंजन शर्मा, चंद्रिका सोनी, सलीम खान, कृष्णा दास मानिकपुरी, प्रशांत जायसवाल, उत्तम जायसवाल, आशीष मिश्रा, भूषण यादव, लक्ष्मण उइके, शैल बाला कुजूर, संगीता तिवारी, राजकुंवर, इतवारी बाई, बलकुंवर बसोर सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rawan News - chhattisgarh news los election workers recharged

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-los-election-workers-recharged-032026-4205381.html

वीर रस की कविता से शहीदों को दी श्रद्धांजलि, अच्छे काम करने वाले सम्मानित, देर रात तक गुदगुदाया


नगर में आयोजित स्व. पप्पू यादव की स्मृति में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें कवियों ने श्रोताओं को रात भर ठहाके लगवाए तो वहीं वीर रस द्वारा पुलवामा में हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम के अतिथि क्षेत्रीय विधायक धर्मजीत सिंह व पूर्व विधायक तोखन साहू रहे।

नगर में प्रशांत शर्मा, नरेन्द्र खत्री, विश्वास दुबे, आकाश केशरवानी, गेंदेश ड़ड़सेना ने हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन स्व. पप्पू यादव की स्मृति में आयोजित किया। इसमें जाने माने कवि अशोक सुंदरानी महाराष्ट्र, सुदीप भोला दिल्ली, मुन्ना बैटरी मंदसौर, प्रख्यात मिश्र लखनऊ, निशा आनंद तिवारी भिलाई और देवेन्द्र परिहार मुंगेली से पहुंचे कवियों ने अपनी कविता प्रस्तुत की।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने मां सरस्वती, ओम व स्व. पप्पू यादव के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की। कार्यक्रम के दौरान रक्तदान कर जिंदगी बचाने पुनीत कार्य करने वाले राजपूत समाज के सदस्यों को स्मृति चिन्ह भंेट कर उनका सम्मान किया गया। संस्थागत प्रसव और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने वाली लता दर्रो को भी सम्मानित किया गया। रिटायर फौजी 20 साल सेना में देश की सेवा करने वाले सोनसिंह राजपूत को भी स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में शासकीय स्कूलों को अलग से पहचान दिलाने वाले पीथमपुर के शिक्षक रामनाथ कुलमित्र को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। देर रात तक लोगों ने कवि सम्मेलन में ठहाके लगाए।

मुख्य अतििथ धर्मजीत बोले- जहां हम सोचना बंद कर देते हैं ये कवि वहां से सोचना शुरू करते हैं

मुख्य अतिथि का सम्मान करते समिति के पदाधिकारी। आयोजन के दौरान मौजूद कवि, समिति के सदस्य व सम्मानित होने वाले क्षेत्रवासी।

रखो सहेज कर अन्न के दाने, आरक्षण उसे दो जिसके घर में ना हो खाने को

मुख्य अतिथि लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि नगर में हो रहे कवि सम्मेलन के आयोजन के लिए समिति के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई देता हूं। लोरमी क्षेत्र साहित्य, धार्मिक व समाज की सेवा में आगे बढ़ रहा है, इसके लिए युवा बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि निःस्वार्थ सेवा करने वाले समाज सेवियों का सम्मान करके गर्व हो रहा है। यहां एक से बढ़कर एक कवियों को सुनने को मिल रहा है। जहां हम सोचना बंद कर देते हैं, उसके आगे कवि सोचना शुरू करते हैं। वे अपनी कविता के माध्यम से समाज की कुरीतियों को चोट कर सकते हैं, उन्हें सचेत कर सकते हैं। उन्होंने हर साल ऐसे आयोजन करने की बात कही। पूर्व विधायक तोखन साहू ने कहा कि होली और रंगपंचमी की बधाई देते हुए हर साल ऐसे आयोजन कर अच्छे कवियों को सुनने का मौका देने की बात कही। उन्होंने कहा कि कवि कविता के माध्यम से देश और समाज के ज्वलंत मुद्दों को सामने रखते हैं। हसाना अपने आप में एक बड़ी कला है, जो कवि करते हैं। उन्होंने कहा ऐसे आयोजन होते रहना चाहिए, ताकि क्षेत्र की अलग पहचान बनती रहे। जनपद पंचायत अध्यक्ष वर्षा विक्रम सिंह ने कहा कि हमारी संस्कृति भारतीय संस्कृति हमारी परंपरा को संजोंकर रखने वाले हमारी पूरी युवा टीम को आभार प्रगट करती हंू। उन्होंने आयोजन समिति को बधाई दी। कवि निशा तिवारी ने श्रृंगार रस से शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए है नमन नमन, बन गया तिरंगा मेरे जिस्म का कफन कविता से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कवि सुदीप भोला ने किसानों पर जो देता है खुशहाली, जिसमें दम से हरियाली, आज वो बर्बाद खड़ा है, देखा उसकी बदहाली बहुत बुरी हालत है ईश्वर धरती के भगवान की, टूटी माला जैसी बिखरी किस्मत आज किसान की कविता सुनाई। लखनऊ के कवि प्रख्यात मिश्रा ने कहा- जातिवाद का बीज अगर इस धरती पर पल जाएगा। आरक्षण की आग में एक दिन देश जल जाएगा। रखो तुम सहेज के सड़ते अन्न के दाने-दाने को, आरक्षण उसको दो जिसके घर में ना हो खाने को।

रंगपंचमी पर इस आयोजन को निरंतर आगे बढ़ाया जाएगा

कवि सम्मेलन में जुता पर व्यंग्य कविता कहने वाले अशोक सुंदरानी अपनी कविता के माध्यम से काफी देर तक लोगों को गुदगुदाते रहे। हमने सर्दी की चुभन और गर्मी की तपन दोनों को सहकर मंजिलों तक पहुंचाया, जब हम उतरे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के चरणों से अयोध्या का शासन 14 साल तक हमने चलाया। आयोजन के प्रमुख कार्यक्रम का आभार व्यक्त करते हुए प्रशांत शर्मा ने कहा कि तनाव टेंशन भरे जीवन में हंसी ठहाकों के पल सबको देने हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन कराया जा रहा है और रंगपंचमी पर इस आयोजन को निरंतर आगे बढ़ाया जाएगा। हमारे युवा साथी स्व. पप्पू यादव को यह पूरा आयोजन समर्पित है। कार्यक्रम का संचालन रामपाल मुंगेली ने किया। कार्यक्रम में कृष्णा दुर्गा बघेल, वर्षा सिंह, मायारानी सिंह, अनिल दास, गुरमीत सलूजा, मनीष त्रिपाठी, सागर सिंह, रवि शर्मा, अविश यादव, अशोक तिवारी, राकेश दुबे, कविता ध्रुव, सतीश मिश्रा, संजय सिंह, संजय शर्मा, शरद ड़ड़सेना, राजेन्द्र पाटकार, आशीष अरोरा, संजय त्रिपाठी, अशोक शर्मा, राजेन्द्र सलूजा, योगेश खत्री, संजय राजपूत, सालिक राजपूत, संतोष साहू, सुनील पाठक, सुशील शुक्ला, राकेश ठाकुर, जय सिंह ताम्रकार, योगेश शर्मा, देवेन्द्र शर्मा, सैयद वाजिद, रोहित कश्यप आदि उपस्थित रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rawan News - chhattisgarh news the tribute to the martyrs from the poem of veer ras honored to do good deeds till the late nights till tickling
Rawan News - chhattisgarh news the tribute to the martyrs from the poem of veer ras honored to do good deeds till the late nights till tickling

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-the-tribute-to-the-martyrs-from-the-poem-of-veer-ras-honored-to-do-good-deeds-till-the-late-nights-till-tickling-032016-4205384.html

लापता पत्नी व बच्चे को तीन माह में ढूंढ नहीं पाई पुलिस, डीजीपी से गुहार


राजनांदगांव रेलवे स्टेशन चौक से लापता हुई महिला और उसके बच्चे का पता कोतवाली पुलिस तीन महीने बाद भी नहीं लगा सकी है। इकवर्धा पंडरिया वार्ड क्रमांक 6 किल्ला पारा निवासी फिरोज खान ने पुलिस महानिदेशक रायपुर और आईजी दुर्ग को जांच की मांग की है।

फिरोज ने बताया कि प|ी रेशमा बेगम खान (27) और बेटे सोहेल खान (3) को मायके राजनांदगांव छोड़ा था। 15 दिसंबर 2018 को रेशमा ने बड़े भाई असलम खान से कहा कि उसे सहेली अंजली चंद्राकर के घर ग्राम पथरकट्टा जाना है। शाम को आ जाऊंगी। मुझे रेलवे स्टेशन तक छोड़ दो। बहन के कहने पर भाई ने रेलवे स्टेशन चौक तक रेशमा और सोहेल को छोड़ दिया। शाम तक घर नहीं लौटने पर असलम ने रेशमा के मोबाइल पर कॉल किया तो फोन बंद मिला। तब असलम ने सहेली अंजली को फोन लगाया तो अंजली ने बताया कि वह गांव में नहीं है बाहर आई है, रेशमा भी उसके गांव नहीं आई है।

मायके वालों पर शक: फिरोज ने मायके वालों पर संदेह जाहिर किया है। वह शाम को लौटने वाली थी, तो फिर कपड़ा और गहने लेकर क्यों गई। पुलिस सहयोग नहीं कर रहे हैं। न मायके वालों से पूछताछ।

रेशम बेगम

सोहेल खान

हम पता लगा रहे हैं

गुमशुदा महिला और उसके बच्चे का पता लगाया जा रहा है। कॉल डिटेल निकालकर ट्रेस किया जा रहा है। लेकिन अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। गंभीरता से जांच की जाएगी। शिवेंद्र राजपूत, टीआई, कोतवाली



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news police can not find missing wife and children in three months
Rajnandgaon News - chhattisgarh news police can not find missing wife and children in three months

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-police-can-not-find-missing-wife-and-children-in-three-months-032012-4201380.html

जिला किसान संघ भी मैदान में, सुदेश टीकम ने दाखिल किया नामांकन


राजनांदगांव|विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा सरकार के खिलाफ आंदोलन चलाने वाले जिला किसान संघ भी लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतर गया है। संघ के संयोजक सुदेश टीकम ने लोकसभा प्रत्याशी के लिए नामांकन दाखिल किया है। संगठन गांव-गांव में प्रचार-प्रसार कर पूरी ताकत से चुनाव लड़ने की तैयारी में है।

टीकम ने बताया कि उनके आंदोलन का मुद्दा वनाधिकार-जलाधिकार, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश लागू करना और समर्थन मूल्य के लिए कानून बना रहा है। लेकिन वर्तमान चुनाव में इन मुद्दों को कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही अपने चुनावी मुद्दों में शामिल नहीं किया है। टीकम के मुताबिक दोनों ही पार्टी किसानों और मजदूरों की अनदेखी करते हुए चुनावी मैदान में उतरी है। जिसे करारा जवाब देने के लिए जिला किसान संगठन ने चुनाव लड़ने का फैसला लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-district-farmer-union-also-fielded-sudesh-tikam-filed-nomination-032003-4201378.html

जहर सेवन से वृद्ध महिला और युवक की मौत


राजनांदगांव|बालोद अर्जुंदा थाना क्षेत्र की रहने वाले एक वृद्ध महिला और युवक की जहर सेवन के चलते मौत हो गई। गंभीर अवस्था में दोनों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया था। यहां दोनों की मौत हो गई।

ग्राम दुड़िया (अर्जुंदा) निवासी सुमरित बाई पति पोखन ठाकुर (70) ने मंगलवार सुबह जहर सेवन कर लिया था, जिसे अस्पताल लाया गया था, यहां इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गई। इसी तरह ग्राम बीरगहान (अर्जुंदा) निवासी समीत कुमार पिता बुधरू हल्बा (24) ने अज्ञात कारण वश जहर खा लिया। युवक को भी गंभीर अवस्था में अस्पताल लाया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-elderly-woman-and-youth-die-due-to-poison-intake-031706-4201377.html

ढाबे में शराब पीने के बाद विवाद और जमकर मारपीट


अंबागढ़ चौकी के गुप्ता चौक में मौजूद फैमिली ढाबा में खराब खाने को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद ढाबा संचालक और ग्राहकों के बीच जमकर मारपीट भी हो गई। पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत के बाद काउंटर मामला दर्ज किया है। घटना सोमवार रात 10.30 बजे की हैं।

जानकारी के मुताबिक मेरेगांव में रहने वाले खिलेश मंडावी, प्रिंस, संतोष साहू व मोनू सहित अन्य साथी ढाबा में खाने खाना पहुंचे थे। पहले सभी ने ढाबे में ही शराब पी, इसके बाद खाना ऑर्डर किया। ढाबा कर्मचारी द्वारा परोसी गई खराब दाल को लेकर ढाबा संचालक मोन्टू गोस्वामी के साथ युवकों का विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि मोन्टू और प्रिंस के बीच मारपीट शुरू हो गई। इसके बाद मोन्टू का भाई पवन गोस्वामी भी मौके पर पहुंचा और दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। दोनों पक्षों में रात में भी थाने पहुंचकर अपनी-अपनी शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने दाेनों पक्षों की शिकायत पर मारपीट का काउंटर मामला दर्ज किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-controversy-and-fierce-fighting-after-drinking-alcohol-in-dhaba-031701-4201375.html

भाजपा प्रत्याशी पांडेय की तबियत बिगड़ी, इलाज के बाद सभा में हुए शामिल


राजनांदगांव। भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडेय सुबह 10.30 बजे भाजपा कार्यालय पहुंचे और कार्यक्रम की तैयारी में जुट गए थे। इस बीच उन्होंने तबियत ठीक नहीं लगने की बात कही तो कार्यकर्ता उन्हें मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल ले गए। डॉ. प्रकाश खुंटे ने पांडेय का चेकअप किया। ईसीजी नार्मल आया पर पेट में गैस से उल्टी हो रही थी पर कुछ देर बाद यह भी ठीक हो गया। इसके बाद पांडेय सभा और रैली में शामिल हुए। डॉ. खुटे ने बताया कि अधिक भागदौड़ से ऐसी शिकायत रहती है। बताया कि पांडेय ने देर रात तक कार्यकर्ताओं की बैठक भी ली थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-bjp-candidate-pandey39s-condition-worsened-joining-the-meeting-after-treatment-031657-4201374.html

लोकार्पण में बिना निविदा के 58 लाख खर्च, जांच के निर्देश


बोरी में सब स्टेशन के लोकार्पण और सौभाग्य योजना की लॉन्चिंग के नाम पर विद्युत वितरण कंपनी की ओर से 58 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। सर्व जनहित समिति की ओर से इसे आर्थिक अनियमितता का मामला बताते हुए जांच की मांग करते हुए कलेक्टर जेपी मौर्य को ज्ञापन सौंपा गया था।

समिति की मांग पर कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए हैं। कार्यपालन अभियंता के नाम पर जांच का आदेश पत्र जारी हुआ है। कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि शिकायत पत्र के एक-एक तथ्यों की जांच कर रिपोर्ट देंगे। वहीं शिकायतकर्ता को भी जांच रिपोर्ट की एक कॉपी देने कहा गया है। समिति के अध्यक्ष फड़नवीस का कहना है कि आरोपों से घिरे अधिकारी को पहले निलंबित करना चाहिए तभी जांच हो पाएगी, वरना दस्तावेजों में कूटरचना की जा सकती है।

बताया कि इस मसले को लेकर जल्द कलेक्टर से मिलेंगे और बताएंगे कि अफसर को निलंबित नहीं किए जाने से साक्ष्य छिपाए जा सकते हैं, क्योंकि जिस अधिकारी के नाम पर जांच का आदेश पत्र जारी हुआ है, उस पर ही गड़बड़ी का आरोप है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-58-lakhs-of-expenditure-without-tender-in-the-public-offering-instructions-for-investigation-031653-4201373.html

नामांकन कक्ष में जाने से रोका तो एएसपी से बहस


निर्वाचन आयोग के सख्त निर्देश हैं कि नामांकन कक्ष में प्रत्याशी सहित सिर्फ पांच लोग की भीतर जा पाएंगे। इसके बाद भी भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा ने 7 से 8 कार्यकर्ताओं के साथ कक्ष में प्रवेश कर रहे थे। इन्हें एएसपी सुरेशा चौबे ने रोका तो बहस पर उतारू हो गए। महिला एएसपी से कलेक्टोरेट परिसर में जमकर बहस की और देख लेने तक की धमकी दे डाली। महिला एएसपी चौबे इस दौरान आयोग के निर्देश के संबंध में जानकारी देती रही पर भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष व अन्य कार्यकर्ता रोकटोक का विरोध कर रहे थे।

यहां भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडेय के नामांकन के लिए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी व खूबचंद पारख को नामांकन कक्ष में पांडेय के साथ जाना था पर प्रत्याशी के पहुंचने के पहले ही भाजयुमो अध्यक्ष शर्मा व अन्य कार्यकर्ता कलेक्टोरेट पहुंचे और सीधे नामांकन कक्ष में प्रवेश कर रहे थे कि रास्ते में ही एएसपी चौबे ने रोक लिया और आयोग के नियमों का हवाला देकर भीतर जाने से मना कर दिया तो शर्मा तमतमा गए और कहने लगे सत्ता के दबाव में रोका जा रहा है।

वहीं एएसपी चौबे को देख लेने की बात भी कह दी। इस पर एएसपी चौबे ने भी नियमों का हवाला देकर शांत करने की समझाइश दी तो शर्मा यह कहते हुए बहस करने लगे कि पुलिस की अधिकारी हो तो क्या इस तरह देख लेने की बात कहोगी। बहस के बीच दूसरे पदाधिकारियों ने शर्मा को शांत कराया। एएसपी चौबे का कहना है कि आयोग के निर्देश का हवाला देने पर कुछ लोग दादागिरी पर उतारू हो गए थे। पांच लोगों से ज्यादा को भीतर जाने की अनुमति नहीं है। इसलिए रोका था।

एएसपी से बहस करते विजय शर्मा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-debate-with-asp-if-it-stopped-in-enrollment-room-031649-4201372.html

सेग्रीगेशन यूनिट और एसएलआरएम सेंटर में फिर लगी आग, 4 दमकल ने 5 घंटे में पाया काबू


आकलन जारी: निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक ने बताया कि लगातार दो बार लगी आग हादसा नहीं बल्कि जानबूझकर की गई हरकत है। इसकी शिकायत भी पुलिस से की जा चुकी है। आयुक्त कौशिक ने बताया कि आग से एसएलआरएम सेंटर के इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा है।

जांच जारी: आग के कारणों को जानने के लिए आयुक्त ने ईई दीपक जोशी के नेतृत्व में जांच कमेटी भी बनाई है। ये कमेटी आगजनी के कारणों से लेकर अन्य पहलुओं की जांच करेगी। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

राजनांदगांव|बजरंगपुर नवागांव बापूटोला में स्थित नगर निगम के सेग्रीगेशन यूनिट के डंप और एसएलआरएम सेंटर में दो दिन बाद फिर आग लग गई। आग की खबर लगते ही मौके पर चार फायर ब्रिगेड गाड़ियों का रवाना किया गया, जिन्होंने 5 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। एसएलआरएम सेंटर का बाहरी हिस्सा आग में जलकर पूरी तरह खाक हो गया, वहीं सेग्रीगेशन यूनिट के डंप में अब भी रह-रहकर धुंए उठ रहे हैं। निगम का अमला यूनिट में नजर बनाए हुए है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news fire brigade in segregation unit and slrm center 4 fire engines found in 5 hours

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-fire-brigade-in-segregation-unit-and-slrm-center-4-fire-engines-found-in-5-hours-031645-4201371.html

बागनदी पर जांच अभियान के दौरान मोपेड की डिक्की से पिस्टल बरामद


राजनांदगांव। चुनाव आचार संहिता के चलते चलते बार्डर में चल रही जांच के दौरान मोपेड की डिक्की से पिस्टल बरामद हुआ है। बागनदी पुलिस आईटीबीपी की जवानों के साथ बागनदी में बार्डर पर जांच अभियान चला रही थी, इसी दौरान मोपेड क्रमांक एमएच 31 एफडी 3658 के डिक्की से पुलिस ने पिस्टल बरामद किया है। बागनदी पुलिस के मुताबिक मोपेड से नागपुर महाराष्ट्र का युवक व महिला राजनांदगांव की दिशा में आ रहे थे, जिन्हें रुकवाने पर वे हड़बड़ाने लगे और डिक्की खोलने से आना-कानी कर रहे थे। पुलिस फिलहाल पिस्टल के संबंध में पूछताछ कर रही है। 25 आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई कर पिस्टल जब्त कर ली गई है।

उपरवाह. वाहनों की चेकिंग के दौरान मिली पिस्टल (लाल घेरे में)।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news pistol recovered from moped pistachio

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-pistol-recovered-from-moped-pistachio-031637-4201369.html

आरला के गौठान में किए भगवान राधाकृष्ण की मूर्ति स्थापित


राजनांदगांव| ग्राम आरला स्थित गौठान में रविवार को भगवान राधाकृष्ण की मूर्ति स्थापना ग्रामीणों द्वारा की गई। सुबह 10 बजे कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा गलियों से होते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंची। जहां पर ग्रामीणों द्वारा पूजा-अर्चना की गई। मूर्ति स्थापना के कार्यक्रम में सरपंच महेश्वरी साहू, आनंद साहू, खेमदास साहू, कृष्णा साहू, रेखालाल साहू, भीखम साहू, गायत्री साहू, हितेश्वरी साहू, ईश्वरी साहू आदि लोगों को योगदान रहा। यह जानकारी आनंद साहू ने दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-established-the-statue-of-lord-radhakrishna-made-in-the-gothan-of-arla-031632-4201389.html

स्कूलों में छेड़खानी रोकने अभियान शुरू 40 शिक्षकों को दी पाक्सो की जानकारी


स्कूलों में लगातार सामने आ रही छेड़खानी की शिकायत के बाद स्कूलों में शिक्षकों को पास्को एक्ट की जानकारी देने अभियान की शुरुआत की गई है। घुमका संकुल के 40 शिक्षकों को इसके तहत मंगलवार को पाक्सो एक्ट व लैंगिक अपराध से जुड़े कानून की जानकारी दी गई ।

हरदुआ और घुमका संकुल के संयुक्त बैठक में 40 विद्यालय के प्रभारी शिक्षकों को बाल संरक्षण अधिनियम 2012 के तहत पास्को एक्ट की बारीकियों से अवगत कराया गया। घुमका थाने में पदस्थ उप निरीक्षक बिसेन व आरक्षक सुरेंद्र रामटेके ने उपस्थित शिक्षकों को पास्को एक्ट की धाराओं के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि अबोध एवं नाबालिग बच्चियों को यौन शोषण से संरक्षण किस तरह प्रदान किया जाना है। किसी भी स्थिति में बालकों के यौन शोषण को रोका जाना है, खासकर वर्तमान में घटित घटनाएं जिनमें शिक्षक खुद आरोपी हैं इन सब घटनाओं को रोकने के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए भारतीय दंड विधान की संबंधित धाराओं को बताया गया। प्रशिक्षण में संकुल समन्वयक शैलेंद्र साहू एवं बलराम बंधे ने बालकों के लैंगिक संरक्षण के संबंध में निर्धारित मापदंडों का पालन करने सभी शिक्षकों को निर्देश दिया। प्रशिक्षण में चर्चा प्रपत्र, गणित किट, अंग्रेजी अध्यापन और सभी विषयों में कौशल विकास के लिए शिक्षण अधिगम सामग्रियों का उपयोग करने एवं बच्चों में निर्धारित दक्षता को प्राप्त करने पर जोर देने के लिए विभिन्न विधाओं में शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया ।



राजनांदगांव.प्रशिक्षण में शाला प्रभारियों को जानकारी देते पुलिस अफसर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news information about the paxo given to 40 teachers started in the school

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-information-about-the-paxo-given-to-40-teachers-started-in-the-school-031627-4201387.html

प्रयास आवासीय विद्यालयों की 11वीं में प्रवेश के लिए 31 मार्च को होगी परीक्षा


राज्य के प्रयास बालक एवं बालिका आवासीय विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2019-20 की कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए नक्सल प्रभावित जिले के विद्यार्थियों के लिए चयन परीक्षा 31 मार्च को प्रदेश भर में आयोजित की जा रही है। राजनांदगांव शहर में 15 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। राजनांदगांव के परीक्षा केन्द्रों में राजनांदगांव जिले के विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे।

परीक्षा 31 मार्च की सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के आधा घंटा पूर्व उपस्थिति देने कहा गया है। काले बॉल पाइंट पेन जरूरी है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास के अनुसार परीक्षा के लिए राजा बलराम दास उच्चतर माध्यमिक शाला स्टेट स्कूल राजनांदगांव (रोल नंबर 220001 से 220300 तक), सर्वेश्वर दास उच्चतर माध्यमिक शाला म्युनिसिपल स्कूल (रोल नंबर 220301 से 220600 तक), महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक शाला (रोल नंबर 220601 से 221000 तक), ठाकुर प्यारेलाल सिंह उच्चतर माध्यमिक शाला (रोल नंबर 221001 से 221300 तक), डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसंतपुर (रोल नंबर 221301 से 221600 तक), गुरूनानक उच्चतर माध्यमिक शाला (रोल नंबर 221601 से 222100 तक), पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी स्कूल (रोल नंबर 222101 से 222300 तक), वेसलियन इंग्लिश मीडियम स्कूल (रोल नंबर 222301 से 222700 तक), रायल किड्स कॉन्वेंट स्कूल लाल बाग (रोल नंबर 222701 से 223000 तक), वाइडनर स्कूल (रोल नंबर 223001 से 223400 तक), जेएमजे नवजीवन उच्चतर माध्यमिक शाला (रोल नंबर 223401 से 223700 तक), देवानंद जैन शिक्षा मंदिर उच्चतर माध्यमिक शाला (रोल नंबर 223701 से 224100 तक), गुजराती स्कूल (रोल नंबर 224101 से 224300 तक), शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला शंकरपुर (रोल नंबर 224301 से 224500 तक) तथा वेसलियन हिन्दी मीडियम स्कूल (रोल नंबर 224501 से 224603 तक) परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-efforts-will-be-done-on-31st-march-for-the-admission-of-residential-schools-in-11th-031623-4201385.html

ब्लॉक अध्यक्ष बदले, अमित को उत्तर गुरभेज को दक्षिण का जिम्मा


राजनांदगांव| प्रदेश युवा कांग्रेस ने जिला युवा कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्षों की नई सूची जारी की है। पूर्व प्रभारियों को बदलकर नए चेहरों की जिम्मेदारी दी गई है।

इसमें युवा कांग्रेस के शहर उत्तर ब्लाक अध्यक्ष अमित कुशवाहा, दक्षिण ब्लॉक से गुरभेज सिंह माखिजा, राजनांदगांव ग्रामीण से ब्लॉक अध्यक्ष के रुप में दिलू साहू को नियुक्त किया गया है। इसी तरह अंबागढ़ चौकी से मनीष घंसोड़, डोंगरगांव से अशफाक तवर, छुरिया से लेखचंद वर्मा, खैरागढ़ से प्रमोद साहू, छुईखदान में वैश्राव महोबिया, डोंगरगढ़ से ग्रामीण से सोहेल खान व डोंगरगढ़ नगर में अमन बंसोड़, मोहला से निखिल देशमुख, मानपुर में यशवंत नेताम, गंडई से शुभम बघेल, मुढ़ीपार से रिंकू महोबिया, कुमरदा में राम गुलाल धावड़े और एलबी नगर में अनिरुद्ध सिन्हा को ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सक्रियता से कार्य करने कहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-block-president-changes-amit-is-responsible-for-south-gaurbhaya-031618-4201384.html

संस्कारधानी में शरद ने 25 साल से नाट्य विधा को रखा है जीवित


संस्कारधानी में विगत 25 सालों से नाट्य विधा को शरद श्रीवास्तव ने जीवित रखा है। वे नाट्य संस्था सृजन रंगयात्रा के संचालक हैं। वे अभिनेता, निर्देशक, प्रशिक्षक, उदघोषक के साथ ही एक बड़े मोटिवेशनल स्पीकर हैं।

शरद के द्वारा अब तक 1200 नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए जा चुके हैं। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने 30 से अधिक नाटकों का मंचन किया है। वे इसके निर्देशक भी रहे हैं। 60 से अधिक नाटकों में उन्होंने स्वयं अभिनय भी किया है। 46 वर्षीय शरद रंगमंच के मंझे हुए कलाकार हैं। वे छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य भी रह चुके हैं। राष्ट्रीय और राज्य स्तर के मंचों पर वे संचालन भी बखूबी करते हैं। धारा प्रवाह संचालन और रंगमंच पर अभिनय के बूते वे दर्शकों को बांधे रखते हैं। वे छत्तीसगढ़ी फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं। कला जत्था के साथ प्रदर्शन ने भी सराहना पाई है।

राजनांदगांव. रंगमंच के मंझे हुए कलाकार हैं शरद नाटक के एक दृश्य में।

इन विषयों में भी फोकस

शरद ने बताया कि उनके द्वारा बाल अधिकार, सॉफ्ट स्किल, महिला सशक्तिकरण और शिक्षा जैसे विषयों पर विशेष फोकस रहा है। वे पुलिस विभाग में भी पाक्सो एक्ट की जानकारी प्रत्येक अफसर व कर्मियों को देते आए हैं।

इन नाटकों को मिली सराहना:शरद के द्वारा निर्देशित मृत्यु स्पर्श, एक दिन अकस्मात, मुखबिर, सिसकियां, नाटक जारी रहेगा, प्रेत प्रपंच, भुवनेश्वर-दर-भुवनेश्वर, मोर्चा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news sharad has kept dramatic mode alive for 25 years
Rajnandgaon News - chhattisgarh news sharad has kept dramatic mode alive for 25 years

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-sharad-has-kept-dramatic-mode-alive-for-25-years-031613-4201383.html

अमली पारा में दंपती मवेशी से टकराकर गिरे, घायल


खैरागढ़| नगर के अमलीपारा में राजनांदगांव मोड़ की दिशा में मवेशी से टकराकर गिरने की वजह से दंपति घायल हो गए। दोनों को हाथ पैर में चोंटे आई है। पुलिस के मुताबिक महाराष्ट्र बैंक में पदस्थ अमित केशरवानी अपनी प|ी शिखा केसरवानी के साथ मंगलवार की सुबह 11 बजे अपने बच्चे को माइल स्टोन स्कूल से लाने जा रहे थे, तभी अमलीपारा चौक के पास अपनी मोपेड के सामने मवेशी आ गई, जिससे टकराकर वे गिर पड़े। घटना में दोनों को चोटें आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-injured-in-collapsing-cattle-in-amla-para-injured-031609-4201381.html

फाग गीतों के साथ कान्यकुब्ज समाज का हुआ होली मिलन


कान्यकुब्ज ब्राहम्ण समाज का होली मिलन कार्यक्रम रविवार को कान्यकुब्ज सांस्कृतिक भवन, खंडेलवाल काॅलोनी, कौरिनभाठा में धूमधाम से मनाया गया। होली मिलन समारोह समाज के संरक्षक द्वय डाॅ. अरूण शंकर दीक्षित एवं ऋषि कुमार तिवारी, उपाध्यक्ष सचिन देव शुक्ला, वरिष्ठ सदस्यगण प्रदीप मिश्रा, जगदीश प्रसाद मिश्रा एवं अनीता तिवारी की उपस्थिति में सदस्यों ने एक दूसरे पर पुष्पवर्षा करके और रंग गुलाल लगाकर होली खेली। कान्यकुब्ज सभा राजनांदगांव के अध्यक्ष अधिवक्ता संजीव अवस्थी ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी समाज ने होली खेलने के लिए सूखे रंग, गुलाल एवं फूलों का उपयोग करके जल का अपव्यय रोकने का सकारात्मक प्रयास किया एवं अन्य समाजों को भी जल संरक्षण के लिए तत्पर रहने का सार्थक संदेश दिया। इस अवसर पर महिला मंडल शाखा ने अध्यक्षा ममता अवस्थी की अगुवाई में होली मिलन समारोह धूमधाम से मनाते हुए फाग गीतों की मधुर प्रस्तुति दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-holi-meet-of-kanyakubad-society-with-fag-songs-031603-4201399.html

खुले कुछ दिन हुए थे कि फॉल सीलिंग गिरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कैंटीन फिर बंद


राजनांदगांव| मेडिकल कॉलेज अस्पताल में खुला कै‌ंटीन एक बार फिर बंद हो गया है। अबकी बार कैंटीन में लगा फॉल सीलिंग गिर गया। कोई गंभीर हादसा न हो जाए इसलिए कैंटीन को बंद रखा गया है। मरम्मत के बाद फिर खोला जाएगा। गौरतलब है कि टेंडर होने के काफी समय बाद भी अस्पताल में कैंटीन नहीं खुल पाया था। होली के पहले ही कैंटीन खोला गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-in-the-open-few-days-the-canteen-was-closed-again-at-fall-sealing-giri-medical-college-hospital-031559-4201398.html

8 दिन से नल सूखे, शिकायत करते कहा- हर्जाना दे निगम


वर्धमान नगर में निवासरत एक परिवार के यहां पिछले आठ दिनों से नल में पानी नहीं आ रहा है। परिवार के मुखिया ने नगर निगम आयुक्त से शिकायत कर कहा कि खामी को जल्द दूर कर पानी प्रदान किया जाए, नहीं तो प्रतिदिन एक हजार रुपए के हिसाब से हर्जाना दे।

शिकायतकर्ता नरेंद्र डाकलिया की मानें तो वे वार्ड क्रमांक 33 वर्धमान नगर में रहते है। निगम द्वारा प्रदत्त जलापूर्ति के उपभोक्ता है, इसके लिए वे जलकर भी भरते है। कोई कारण बताए बिना ही पिछले आठ दिनों से उनके घर में जलापूर्ति बंद कर दी गई है। इससे उन्हें और उनके परिवार को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इलाके के पाइप लाइन में मेन ज्वाइंट लीक होने से गंदा पानी भी आ रहा है। इसकी शिकायत भी टांकाघर में दर्ज कराई गई थी, उस समय कर्मचारियों ने जवाब दिया कि पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम चल रहा है, जल्द समस्या का समाधान हो जाएगा। लेकिन नहीं हुआ। डाकलिया ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम का हवाला देकर कहा कि निगम ने सेवाओं में कमी की है, इसलिए उन्हें क्षतिपूर्ति देनी होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-drain-dried-from-8-days-complaining-said-damages-the-corporation-031555-4201397.html

ईवीएम की प्रदर्शनी के साथ मतदान के लिए ली शपथ


जिले में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत आम लोगों को ईवीएम मशीन के बारे में जानकारी देने सिलसिला चल रहा है। जिले के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी जगह-जगह ईवीएम मशीन सेट की प्रदर्शनी लगाई गई। ईवीएम मशीन सेट में वीवीपैट, सीयू, बीयू मशीन का प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके साथ ही विभिन्न शैक्षणिक, सामाजिक और शासकीय संस्थाओं में अनिवार्य मतदान की शपथ दिलाई जा रही है। आज राजनांदगांव विकासखंड के मोहड़, सिंघदेही, रीवागहन, भानपुरी, कोटराभाठा विकासखंड छुईखदान के बघमर्रा, लंघियाटोला, कोहलाटोला, कानीमेरा, डोंगरगढ़ विकासखंड के मुरमुंदा, मोहला विकासखंड के बोगाटोला, चौकी विकासखंड के अरजकुंड, पटेली, नेतामटोला में ईवीएम मशीन की प्रदर्शनी लगाकर आम नागरिकों को मशीन से मतदान करने के तौर-तरीके सहज ढंग से समझाए गए। खैरागढ़ के शासकीय आईटीआई और पॉलीटेक्निक में भी ईवीएम मशीन की प्रदर्शनी लगाई गई। दोनों संस्थाओं के विद्यार्थियों ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए अनिवार्य रूप से मतदान करने की शपथ ली। छुईखदान ब्लॉक के ग्राम पंचायत कार्यालय साल्हेवारा में भी महिला समूह ने मतदान की शपथ ली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-li-vows-to-vote-with-evm-exhibition-031552-4201396.html

अफसरों में कार्य विभाजन मोटवानी बने एडीएम


कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने जिले में पदस्थ राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य कार्यविभाजन किया है। इसके अंतर्गत उन्होंने राज्य प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं अपर कलेक्टर एनएस मोटवानी को एडीएम का प्रभार दिया है।

इसके अलावा राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं अपर कलेक्टर तनुजा सलाम को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के साथ-साथ शिक्षा विभाग, राजीव गांधी शिक्षा मिशन, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, सदस्य सचिव लोक शिक्षा समिति ग्राम/ लोक सुराज अभियान तथा नोडल अधिकारी जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर, सीएसएसडीएम, कौशल उन्नयन प्राधिकरण, स्वच्छ भारत अभियान, प्रभारी अधिकारी सांसद एवं विधायक आदर्श ग्राम तथा प्रभारी मंत्री से प्राप्त आवेदनों का निराकरण की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही उन्हें कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा समय-समय पर सौंपे गए अन्य प्रशासनिक कार्यों की भी जिम्मेदारी दी गई है। राज्य प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं अपर कलेक्टर ओंकार यदु को उप जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ-साथ नजूल पट्टों का नवीनीकरण एवं नजूल शाखा के ऐसे प्रकरण व नस्तियां जिनमें कलेक्टर के आदेश अनिवार्य न हो, अपर कलेक्टर के रूप में अंतिम निराकरण एवं नजूल अपील का निराकरण की जिम्मेदारी दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-officers-split-up-to-work-031548-4201395.html

दूसरा व तीसरा डोज हम लगाएंगे बाकी खुद खरीदकर लगवा लो


एंटी रैबीज वैक्सीन के संकट के बीच मेडिकल कॉलेज अस्पताल में प्रबंधन की ज्यादती ने मरीजों को परेशान कर दिया है। मंगलवार को सुबह डॉग बाइट के 25 मरीज ओपीडी इंजेक्शन रूम के बाहर बैठे रहे, तंग आकर अधीक्षक के कैबिन में गए, तो अधीक्षक डॉ. प्रदीप बेक ने साफ कहा कि दूसरा और तीसरा डोज अस्पताल लगाएगा। चौथा और पाचवां मरीज खुद के खर्चे पर लगा लें। इसके आगे अधीक्षक ने किसी की एक न सुनी। अंत में ज्यादातर मरीजों को टीका लगाए बिना ही लौटना पड़ा।

मरीज कमलेश सोनकर, रूपेश यादव, चंद्रशेखर साहू, अमरीश प्रजापति आदि ने बताया कि कि वे पिछले डेढ़ घंटे से इंजेक्शन रूम के बाहर इंतजार कर रहे हैं। नर्स बार-बार एक ही बात दोहरा रही थी कि वैक्सीन आ रही है, जल्द आ जाइएगा। शांत रहिए। ज्यादातर मरीज जिले के दूरदराज इलाकों से टीका लगाने आए थे। इसमें पहले से लेकर चौथे डोज के मरीज शामिल थे। काफी देर इंतजार के बाद मरीज परेशान होकर अधीक्षक के पास गए। आनन-फानन में लोकल पर्चेस से 40 वैक्सीन की व्यवस्था की गई। तब जाकर मरीजों को टीका लगाया गया। प्रबंधन का कहना है कि वैक्सीन नहीं मिल रही इसलिए समस्या आ रही है।

ज्यादती: एंटी रैबीज वैक्सीन का संकट

राजनांदगांव. वैक्सीन नहीं लगाने पर मरीजों ने किया अधीक्षक का घेराव।

अनावश्यक न लगाएं टीका, मरीज रखें ध्यान

मौजूदा समय में सरकारी अस्पताल एंटी रैबीज के संकट से गुजर रहे हैं। ऐसे में मरीजों को भी ध्यान रखना चाहिए कि वे अनावश्यक तौर पर टीकाकरण न करवाएं। गंभीर केसस में ही टीका लगवाएं। साथ ही अस्पताल प्रबंधन को भी चाहिए कि वे एंटी रैबीज वैक्सीन के लिए एक न्यूनतम दर लागू करें। इससे अनावश्यक टीका लगाने वालों की संख्या में कमी आएगी। स्टॉक मेंटेन होंगा। जानकारी के अनुसार कुछ वर्षों पहले जीवनदीप समित वैक्सीन के लिए निर्धारित शुल्क लेती थी।

भास्कर नॉलेज: जानिए रैबीज की श्रेणी और उपचार

रैबीज को तीन श्रेणियों में रखा गया है। बालोद सीएमएचओ द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के मुताबिक पहली श्रेणी जानवरों का छूना, बिना कटे त्वचा को चाटना। इसमें जोखिम नहीं है। टीके की आवश्यकता नहीं (यदि जानवर के संक्रमण की जानकारी ज्ञान हो)। दूसरी श्रेणी खुली त्वचा को कुतरना, नोचना, खरोच जिसमें रक्त स्त्राव न हो। जोखिम कम या मध्यम, उपचार के लिए आईडी (0.1 एमएल प्रत्येक डेल्टाईड पर) कुल 0.2 एमएल का डोज 0, 3, 7 और 28 दिनों में।

प्रबंधन गाइड लाइन का पालन नहीं कर रहा

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रैबीज टीकाकरण गाइडलाइन का फॉलो नहीं किया जा रहा है। यही वजह है कि वैक्सीन की खपत ज्यादा हो रही है। गाइड लाइन के मुताबिक अब पांच की जगह 4 एंटी रैबीज वैक्सीन पीड़ित को लगाना है। प्रति वायल में पॉइंट पांच एमएल दवा रहती है।

  डॉ. प्रदीप बेक, अधीक्षक, मेडिकल कॉलेज अस्पताल

वैक्सीन नहीं मिल रही है

अस्पताल में एंटी रैबीज वैक्सीन नहीं है, प्रबंधन क्या कर रहा है?

-सीजीएमएससी से सप्लाई बंद है, लोकल पर्चेस से मंगा रहे हैं।

लोकल पर्चेस के बावजूद संकट क्यों?

-बाजार में भी वैक्सीन नहीं है, इसलिए थोड़ा मिल रहा है।

दूसरा और तीसरा डोज, बाकी मरीज अपने खर्चे पर लगाएंगे, कुछ परेशानी हुई तो?

-देखिए दूसरा और तीसरा डोज पर्याप्त है, इसके बाद मरीजों को परेशानी नहीं होगी।

डॉक्टरों ने ही चार से पांच डोज लिखा है, तब क्या करें?

-गंभीर केसेस में ही डॉक्टर चार पांच डोज लिखते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news the second and third dosage will be done by buying the rest yourself

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-the-second-and-third-dosage-will-be-done-by-buying-the-rest-yourself-031544-4201394.html

नाटक जितने लब उतने अफसाने का मंचन आज


रायपुर | वर्ल्ड थिएटर डे के मौके पर आज बुधवार को छत्तीसगढ़ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसाइटी की ओर से थिएटर और पोएट्री से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जांएगे। सिविल लाइंस स्थित वृंदावन हॉल में शाम 7 बजे से शुरू होने वाले समारोह में रचना मिश्रा निर्देशित नाटक ‘जितने लब उतने अफसाने’ का मंचन किया जाएगा। साथ ही यहां रंग-संगीत, कविताओं का दृश्य पाठ और कविता पोस्टर एग्जीबिशन लगाई जाएगी। डॉ. सुयाेग पाठक रंग-संगीत की प्रस्तुति देंगे। वरिष्ठ रंगकर्मी और चित्रकार अरुण काठोटे पोस्टर्स के जरिए कविताएं प्रदर्शित करेंगे। कार्यक्रम में एंट्री फ्री है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-loot-as-much-as-the-drama-staged-today-031540-4200425.html

नंबर काटने की वजह बतानी होगी कॉपी जांचने वालों को


रायपुर | बोर्ड परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं। इसके तहत मूल्यांकन करने वालों को नए तरीके से छात्रों की कॉपी जांचनी होगी। वे कॉपी जांचते समय किसी उत्तर में से अंक काटते हैं, तो उन्हें उसकी वजह बतानी होगी। इस तरह का बदलाव सीबीएसई की ओर से मूल्यांकन प्रक्रिया में किया गया है। यह प्रक्रिया 12 अप्रैल तक चलेगी। इसके तहत मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को सीबीएसई की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

ऐसे होगा मूल्यांकन

परीक्षक अंक दांईं तरफ बने एक बॉक्स में लिखेंगे। अंक को पूरा बोल्ड करके लिखना है, जिससे अंकों को जोड़ते समय कोई गलती न हो। एक अंक वाले प्रश्न में यदि एक शब्द में भी उत्तर लिखा है, तो उसे अंक दिया जाएगा। अगर छात्र की साफ और स्पष्ट लिखावट है तो उसके लिए अतिरिक्त अंक भी दिए जा सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-reason-for-cutting-the-number-will-be-given-to-copy-checkers-031536-4200424.html

यूजीसी नेट एग्जाम के लिए 30 तक कर सकते हैं आवेदन


रायपुर | नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) यूजीसी नेट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 मार्च तक कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर अावेदन कर सकते हैं। इसके एडमिट कार्ड 15 मई को जारी किए जाएंगे। एनटीए इस परीक्षा का आयोजन कराएगा। एग्जाम के तहत दो पेपर लिए जाएंगे। एग्जाम में टीचिंग रिसर्च एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस और स्टूडेंट्स के कोर्स से संबंधित विषयों के सवाल पूछे जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-applications-can-up-to-30-for-ugc-net-examination-031532-4200422.html

जियो साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट एग्जाम के आवेदन 16 अप्रैल तक


रायपुर | यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने कंबाइंड जियो साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट एग्जाम, इंडियन इकोनॉमिक सर्विस और इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस एग्जाम के नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक कंबाइंड जियो साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए आवेदन 16 अप्रैल की शाम 6 बजे तक किए जा सकते हैं। अगर कोई प्रतिभागी आवेदन वापस लेना चाहता है तो 23 से 30 अप्रैल के बीच इसकी सुविधा मिलेगी। प्रतिभागियों की सहूलियत के लिए फेसिलिटेशन काउंटर भी बनाए गए हैं। ऑफिशियल टाइमिंग पर काउंटर पर कॉन्टैक्ट किया जा सकता है। साथ ही एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी भी दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-application-of-geo-scientist-and-geologist-examination-till-16th-april-031528-4200420.html

रविवि में नेशनल कॉन्फ्रेंस आज


रायपुर | रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी के सीवी रमन हॉल में आज बुधवार को सुबह 10.30 बजे से नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। एडवांसेस इन एन्वायरमेंटल एंड केमिकल साइंसेस टॉपिक पर होने वाली इस कॉन्फ्रेंस में बतौर चीफ गेस्ट आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर रजत मूणा शामिल होंगे। इस मौके पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाईड्रोलॉजी रूड़की के डॉ. रेनोज जे. भी मौजूद रहेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-national-conference-today-in-ravi-031524-4200419.html

मुगले-ए-आजम डिजाइन का सोफा किया एग्जिबिट, वुड पर की गई है फाइबर कोटिंग


दैनिक भास्कर और फर्निट मार्ट की ओर से दस दिवसीय मेगा फर्नीचर एग्जीबिशन का अायाेजन किया जा रहा है। शंकर नगर, सेक्टर-2 में आयोजित एग्जीबिशन में डिफरेंट डिजाइन के हर तरह के इंडियन फर्नीचर एग्जिबिट किए गए हैं। यहां शाही लुक के साथ डिजाइन किया गया मुगले-ए-अाजम माॅडल का साेफा सेंटर ऑफ अट्रैक्शन है। इसकी लकड़ी पर फाइबर कोटिंग की गई है। इसका मेंटेनेंस बेहद आसान है। बाकी शाही मॉडल के सोफे की तुलना में इसे छोटे आकार में बनाया गया है ताकि वन या टू बीएचके घरों में आसानी से एडजस्ट हो सके। फर्निट मार्ट के मनोज कोठारी ने बताया कि इसकी खासियत यह है कि इसे आसानी से क्लीन किया जा सकता है। मजबूती देने के लिए इसमें कूसिंग की गई है। इसमें बटन भी लगाए गए हैं, जो बॉडी पॉश्चर को रिलीफ देते हैं। इसका सिटिंग डिजाइन काफी कंफर्टेबल रखा गया है। इसमें फोम माइक्रो पिन होल्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे सोफे का कपड़ा गर्म नहीं होता है। इसकी कीमत 53 हजार रुपए है।

40 से ज्यादा वैराइटी के साेफे हैं अवेलेबल : एग्जीबिशन में सोफा कम काउच सोफा भी एग्जिबिट किया गया है। सोफे के लिए सेंटर टेबल भी इसी डिजाइन में बनाई गई है। इसके अलावा लेटेस्ट ट्रेंड के अनुसार यूनीक डिजाइन के लगभग 40 वैराइटी के सोफे डिस्प्ले किए गए हैं। यहां लेटेस्ट ट्रेंड को ध्यान में रखकर डायनिंग टेबल और डबल बेड के डिफरेंट डिजाइंस भी एग्जिबिट किए गए हैं। विशेष तौर पर टिक वुड के क्वालिटी फर्नीचर अवेलेबल हैं। एग्जीबिशन सुबह 10.30 से रात 08.30 बजे तक ओपन रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Raipur News - chhattisgarh news mughle e azam design has been sofa excizitated on wood fiber coating

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-mughle-e-azam-design-has-been-sofa-excizitated-on-wood-fiber-coating-031520-4200417.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com