Danik Bhaskar Chhattisgarh #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Chhattisgarh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1741/ 👁 48637

खाने की चीज से कोट-पैंट का कपड़ा बना रहा 7वीं पास ये किसान, 500 रुपए में हाथों से बनता है 1 मीटर कपड़ा


रायपुरछत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा के किसान रामाधार देवांगन पिछले खाने की चीज से कोट-पैंट का कपड़ा बना रहे हैं। इंदिरा गांधी कृषि विश्विद्यालय में चल रही इंडियन हॉर्टीकल्चर कॉन्फ्रेंस में उन्होंने अपने स्टॉल लगाए हुए हैं। प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल ने भी उनके स्टॉल से अलसी के डंठल से बनी जैकेट 1500 रुपए में खरीदी है। रामाधार अपने स्टॉल पर आने वाले लोगों कोअलसी के फायदे भी गिनाते हैं।

ऐसे तैयार करते हैं अलसी से धागा

- रामाधार बताते हैं कि अलसी का झाड़ जब सूख जाता है तो उसके फलों को अलग कर उसे पानी में भिगो दिया जाता है। उसके बाद उसे गन्ना मशीन में पेरकर कर बारीकी से अलग कर लिया जाता है।
- उससे निकलने वाले कचरे को अलग कर सूत की जाती, उससे धीरे-धीरे कुछ ही दिनों में कोट और पैंट शर्ट का कपड़ा तैयार हो जाता है।
- रामाधार अलसी से रोजाना काम आने वाली कुल 15 तरह की चीजें बनाते हैं। उन्होंने अलसी के छोटे-छोटे टुकड़ों को चॉकलेट में मिलाकर बेहतरीन स्वाद की चॉकलेट बनाई है। साथ ही इसके 3 फ्लेवर तैयार किए हैं।

अलसी के पौधे से बनाईं ये चीजें

- नान खटाई, नमकीन बिस्किट, बालम इश्क बिस्किट, एनर्जी बार, सूखी चटनी, चॉकलेट क्रीम, चॉकलेट, कॉफी चॉकलेट, कप केक, कोरियन सिल्क, धागा, तेल, राखी, टोपी और चादर।

एक मीटर कपड़ा तैयार करने में 500 रुपए लागत

- किसान रामाधार बताते हैं कि 1 मीटर कपड़ा बनाने के लिए ढाई से तीन सौ ग्राम धागा चाहिए होता है। एक शख्स दिन में सौ से सवा ग्राम धागा ही बना सकता है, पूरा काम अभी हाथों से किया जा रहा है।
- सिर्फ धागा तैयार करने मेंमेहनताना मिलाकर 500 से 600 रुपए प्रति मीटर खर्च आता है। मशीनीकरण होने और बड़े पैमाने पर उत्पादन से इसकी लागत 100 से 200 रुपए प्रति मीटर तक आ सकती है। अभी फाइनलीतैयार हुए कपड़े के प्रोडक्टको करीब 2500 रुपए तक में बेचा जाता है।
- इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. केपी वर्मा कहते हैं कि प्रदेश में अलसी से 15 चीजें बनाई जा रही हैं, इसे औद्योगिक रूप देकर लागत और घटाई जा सकती है।

7वीं तक पढ़े हैं रामाधार

- 63 साल के होने जा रहे किसानरामाधार बताते हैं कि उन्होंने 7वींक्लास तक पढ़ाई की है। उस समय मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ एक राज्य हुआ करते थे।

- उन्होंने कहा कि उनके घर मेंबुनाई और खेती दो पुश्तैनी काम होते थे। आज भी करीब 6 एकड़ जमीन पर खेती करते हैं जिसमें से तीन एकड़ खुद की जमीन है।

- उनकी पत्नी का नाम पार्वती है औरदो बेटे विवेक और हेमंत हैं, पूरा परिवार उनके काम में साथ देताहै।वहीं दो बेटियों की शादी हो चुकी है। उन्होंने अलसी के रेशों सेकपड़ा बनाने के लिए खुद 10 से 15 हजार रुपए का ताना खरीदकर ये काम शुरू किया था।

रामाधार बताते हैंअलसी के फायदे

- रामाधार कहते हैं अलसी का पौधा काफी गुणकारी होता है। महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान और बाद में अलसी के तेल की मालिश करती हैं। अलसी डायबिटीज कंट्रोल करतीहै।

- इसमें मछली और अखरोट की तरह ओमेगा 3 एसिड होता है। ओमेगा 3 ऐसा एसिड है जो बाहरी स्त्रोत से ही लेना होता है।इसकी 30 ग्राम मात्रा रोज लेने पर हार्ट की बीमारी का खतरा कम होता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
farmer ramadhar devangan made 15 item including cloth chocolate by flax seeds

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/raipur/news/farmer-ramadhar-devangan-made-15-item-including-cloth-chocolate-by-flax-seeds-6010682.html

पूर्व सीएम ने एक माह में बंगला खाली नहीं किया, हमसे एक माह का हिसाब मांग रहे हैं- बघेल


बिलासपुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने एक महीने में बंगला तक खाली नहीं किया और हमसे महीने भर का हिसाब मांग रहे हैं। अभी तक गृह प्रवेश का मुहूर्त तो सुना था, लेकिन घर खाली करने का भी मुहूर्त होता है, यह नहीं पता था।

  1. निजी प्रवास पर बिलासपुर पहुंचे मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रदेश में ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री जैसी कोई बात नहीं है। यहां तो 68 सीटें मिली यानी तीन चौथाई बहुत से सरकार बनी। इसमें इस प्रकार की कोई शर्त नहीं होती। यदि दो दल मिलकर सरकार बनाते तो ऐसा संभव हो सकता था।

  2. भूपेश बघेल ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक पहले 15 साल की अपनी सरकार की समीक्षा करें। फिर हमारी सरकार की समीक्षा करें। छत्तीसगढ़ भवन में लोगों से मुलाकात के बाद पत्रकारों से चर्चा में मुख्यमंत्री ने किसानों को चार गुना मुआवजा देने के सवाल पर कहा कि एक-एक कर फैसले लेंगे। केबिनेट की बैठक होगी, विधानसभा में जाएंगे, तब फैसला होगा।

  3. प्रदेश में शराबबंदी के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार से चर्चा के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी वे बिलासपुर शादी समारोह में आए हैं। इस मामले में यदि हो सके तो उनसे बात करेंगे। शराबबंदी के लिए बिहार, गुजरात का और छत्तीसगढ़ में भी दौरा करेंगे।

  4. बिलासपुर में ध्वजारोहण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 68 विधायक हैं, 27 जिले हैं। मुंगेली में जिला पंचायत अध्यक्ष ध्वजारोहण करेंगी। बिलासपुर में दो विधायक हैं। इस बार एक तो दूसरी बार दूसरे विधायक फहरा लेंगे। क्या फर्क पड़ता है। लाठीचार्ज को भूलने के सवाल पर कहा कि बदले की भावना से कोई कार्रवाई नहीं करेंगे, लेकिन विधिसम्मत कार्रवाई होगी।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      chhattisgarh cm baghel on ex cm said he has not yet vacated govt bunglow

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/chhattisgarh-cm-baghel-on-ex-cm-said-he-has-not-yet-vacated-govt-bunglow-01479085.html

सड़क हादसे में मृत के घर जा रहे लोगों को स्कूल वाहन ने मारी टक्कर, दो की हालत गंभीर


कोंडागांव. सड़क हादसे में मृत व्यक्ति के क्रियाकर्म में शामिल होने जा रहे पांच युवकों को स्कूल वाहन ने टक्कर मार दी। टक्कर के बाद वाहन चालक फरार हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां तीन लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्‌टी दे गई है। बाकी दो की हालत गंभीर है।


वाहन चालक ने निकाला गुस्सा
उलनार का रहने वाला स्कूल वाहन चालक वसंत पुजारी नशे में खड़ा था। उधर से गुजर रहे डेनियल, तलविंदर, साहिल, साहिल कांत से उसकी नोकझोक हो गई। इसके बाद पांचो युवक जगदलपुर की ओर निकले तो रास्ते में वसंत ने बस से पांचों को ठोकर मार दी। पुलिस वसंत की तलाश कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
5 injured in road accident in kondagaon

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/5-injured-in-road-accident-in-kondagaon-01479077.html

समिति का क्षेत्रीय अधिकारी 20 हजार रुपए का रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया


कवर्धा. एंटी करप्शन ब्यूरो ने शुक्रवार को अंत्यावसायी समिति का क्षेत्रीय अधिकारी को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने 2 लाख रुपए का लोन दिलाने के नाम पर पीड़ित से रिश्वत की मांग की थी।


कवर्धा में केसदा निवासी कामु बैगा ने एसीबी से शिकायत की थी कि अंत्यावसायी समिति का क्षेत्रीय अधिकारी दीपक नामदेव उससे रिश्वत की मांग कर रहा है। बैगा ने बताया कि अधिकारी उसे दो लाख रुपए लोन दिलाने के नाम पर रिश्वत की मांग कर रहा है। एक लाख का लोन पास हो गया था जिसके एवज में वो 50 हजार रुपए मांग रहा था। 20 हजार रुपए में वो तैयार हुआ है। एसीबी ने मामले की जांच की और शिकायतकर्ता को केमिकल लगे 20 हजार के नोट दिए। आरोपी के बताए जगह पर पीड़ित गया। जैसे ही उसने रिश्वत के पैसे उसे दिए, एसीबी की टीम ने आरोपी को रंगे हाथ नोटों के साथ पकड़ लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रंगे हाथ पकड़ा गया क्षेत्रीय अधिकारी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bhilaidurg/news/acb-caught-red-handed-to-regional-officer-in-kawardha-01478991.html

परिचित को देखने के लिए अस्पताल गई महिला का एंबुलेंस से अगवा कर गैंगरेप


रायपुर.राजधानी रायपुर में मेकाहारा अस्पताल के बाहर सेएक महिला को एंबुलेंस से अगवा कर गैंगरेप किया गया। महिला अपने एक परिचित को अस्पताल में देखने के बाद पैदल घर लौट रही थी।मौदाहापारा थाना पुलिस ने शुक्रवार कोइस संबंध में एंबुलेंस चालक सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

  1. जानकारी के मुताबिक, स्टेशन रोड गंज निवासी 30 वर्षीया महिला 16 जनवरी की रात करीब 8.30 बजे अपने एक परिचित को भीमराव अंबेडकर अस्पताल (मेकाहारा) में देखकर पैदल ही घर लौट रही थी। अभी वह अस्पताल से निकलकर कुछ दूर गई ही थी कि पीछे से आई तेज रफ्तार एंबुलेंस में बैठे लोगों ने उसे अंदर खींच लिया।

  2. महिला का आरोप है कि इसके बाद नशे में धुत्तएंबुलेंस चालक और उसमें बैठा एक अन्य आरोपी मारपीट कर अपने साथ सिलतरा ले गए और उससे दुष्कर्म किया। इसके बाद आरोपियों ने महिला को वहीं फेंक दिया और भाग निकले। किसी तरह से महिला लौटकर अपने घर पहुंची।

  3. इसके बाद अगले दिन गुरुवार को उसने मौदाहापारा थाने में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने पूछताछ और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर शुक्रवार को एंबुलेंस चालक धनेसी धरसींवा निवासी नवीन राठौर उर्फ विक्की और उसके साथी सिलतरा निवासी पियूष राव भोसले को गिरफ्तार कर लिया।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      raipur news woman kidnapped and gangrapped in ambulance

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/raipur-news-woman-kidnapped-and-gangrapped-in-ambulance-01479037.html

छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश के बार्डर पर जंगल में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, भागे माओवादी


राजनांदगांव. छत्तीसगढ़- मध्यप्रदेश के बॉर्डर पर गातापारा थाना इलाके मेंभावे के जंगल में शुक्रवार को सर्चिंग पर निकले जिला बल के जवानों पर नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की और नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। नक्सली पेड़ों की ओट लेकर फरार हो गए। मौके से नक्सल साहित्य और दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद हुई है।एडिशनल एसपी वायपी सिंह का कहना है कि फोर्स के जवान अभी भी जंगल में ही हैं। एहतियात के तौर पर इलाके में सर्चिंग तेज कर दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुठभेड़ के बाद भागे नक्सली, मौके से बरामद हुआ नक्सली और दैनिक जीवन की उपयोग सामग्री।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bhilaidurg/news/chhattisgarh-mp-border-encounter-between-police-and-naxals-01478897.html

कारोबारी की हत्या मामले में दो आरोपी गिरफ्तार, सिर पर हथौड़ा मारकर लूट लिए थे पैसे


रायपुर. राजधानी के मौदहापारा में स्क्रैप कारोबारी के हत्या मामले मेंं पुलिस ने दो आरोपियों को ग्वालियर से हिरासत में लिया है। दोनों को रायपुर पुलिस ने ग्वालियर पुलिस की मदद से रेलवे स्टेशन से पकड़ा है। पुलिस आरोपियों को लेकर रायपुर आ पहुंची। पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने पैसे के लिए कारोबारी की हत्या की थी। आरोपियों के पास सेहत्या में प्रयुक्त नैनो कार व लूटी गई रकम में से 72 हजार रूपए नकद जब्त किया गया है।

  1. मर्डर

    परिजनों ने पुलिस को बताया था कि सिराज जब घर से पैसे लेकर निकला था तब उसने कहा था कि वो रजा बिहारी के पास जा रहा है। परिजनों ने पुलिस को रजा बिहारी का नाम बताया। पुलिस ने रजा बिहारी और उसके साथी नीटू सरदार हो हिरासत में ले लिया है।

  2. सोमवार शाम को 2.90 लाख रुपए के साथ मौदहापारा इलाके का स्क्रैप व्यापारी मोहम्मद सिराज लापता हो गया था। उसके मोबाइल की लोकेशन को लेकर पुलिस के पास कई बार परिजन पहुंचे थे। परिजनों ने पुलिस से निवेदन किया कि वे मोबाइल लोकेशन के आधार पर व्यापारी तक पहुंचा जा सकता है, लेकिन परिजनों पुलिस ने अनसुनी कर दी।

  3. पुलिस ने मामले में देर से पड़ताल शुरू की। बुधवार को सिराज का शव तेंदुआ गांव के एक खेत में मिला। मामले में परिजनों ने पुलिस पर आरोप लगाया। परिजनों को कहना था कि पुलिस पहले ही सचेत हो जाती तो सिराज की मौत नहीं होती। वहीं एसपी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए मौदहापारा थाने के टीआई अजय शंकर त्रिपाठी, एक हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल को लाइन अटैच कर दिया है। एसपी ने कंट्रोल रुम प्रभारी राहुल तिवारी को थाने का प्रभारी नियुक्त किया है।

  4. आरोपियों नेमृतक को लूटने की नीयत से पैसे लेकर ट्रक का सौदा दिलाने की बात कहआमानाका गुरूद्वारा के पास बुलाया था।यहां उसके साथ उसका साथी मजिंदर सिंह उर्फ नीटू भी साथ में था। गुरूद्वारा के पास मृतक की गाड़ी खड़ी कराकर वे उसे अपनी नैनो कार में बैठाकर ट्रक दिखाने के नाम पर ग्राम तेंदुआ की तरफ ले गए और निर्माणाधीन पुल के पास गाड़ी रोककर हथौड़े से मृतक के सिर पर वार कर उसकी हत्या कर दी।

  5. शव को पुल के नीचे फेंककर आरोपीफरार हो गए।घटना के बाद पुलिस को गुमराह करने की नीयत से मृतक के मोबाइल को गोंदवारा के नहर रोड के पास फेंक कर चले गए।आरोपियों के पास से घटना में प्रयुक्त नैनो कार व लूटेगई रकम से 72 हजार रूपए जब्त किया गया है।आरोपियों की निशानदेही पर मृतक का मोबाइल फोन व स्कूटी भीबरामद कर लिया गया है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      ग्वालियर स्टेशन में पकड़े गए आरोपी।

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/raipur-news-scrap-dealer-murder-case-2-accused-arrested-from-gwalior-mp-01478913.html

छात्र राजनीति से पढ़ाई बाधित होती है, पर टैलेंट डेवलप होता है, उसे होने देना चाहिए : सिंहदेव


रायपुर. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से छात्रसंघों केगठन को लेकर रास्ता साफ हो सकता है।कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि वह फि से छात्रसंघ चुनाव को लेकर वह इसका प्रस्ताव मुख्यमंत्री औरकैबिनेट के सामने रखेंगे। कैबिनेट मंत्री सिंहदेवअखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस की ओर से हुए 'द यंग एंड द रेस्टलेस द फ्यूचर ऑफ पॉलिटिक्स'विषय पर संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे।

  1. कैबिनेट मंत्रीटीएस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी छात्र संघ चुनाव होने चाहिए। उन्होंने कहावैसे तो इससे बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है, लेकिन दूसरी बात यह है कि इसमें छात्रों को हिस्सा लेने का मौका मिलता है और उनका टैलेंट भी डेवलप होता है। ऐसे में टैलेंट डेवलप होने देना चाहिए।

  2. कार्यक्रम मेंअलग-अलग वर्ग और समूहों के लोगों ने हिस्सा लिया।इससे पहलेकार्यक्रम में उपस्थित छात्रों ने भारत की राजनीति को लेकर कई सवाल पूछे, जिसका उन्हें जवाब दिया जा रहा था। वहीं कार्यक्रम का संचालन कर रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शशि थरूर और वक्ता विवेक तनखा ने पॉलिटिक्स में भी रिटायरमेंट की बात कही।

  3. दोनाें वक्ताओं ने कहा कि ताकि आने वाली पीढ़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौका मिल सके।वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि राजनीति में युवाओं की भागीदारी होनी चाहिए।वो देश के भविष्य के लिए अच्छा होगा। देश का भविष्य युवाओं का भविष्य है।

  4. थरूर ने कहा कि देश में युवाओं की तादात काफी कम है। संसद और कैबिनेट में जो लोग हैं वो काफी सीनियर हैं। ऐसे में अगर इन दो जनरेशन के बीच बातचीत नहीं हुई और उनका मन नहीं समझ सके, तो देश की प्रगति कैसे हो सकेगी।

  5. वर्ष 2016 के बाद यूनिवर्सिटी और कॉलेज में चुनावी माहौल को देखते हुएशासन स्तर पर इसकी समीक्षा हुई। विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति मतदान से चुनाव कराने के पक्ष में नहीं थे। वे मेरिट के आधार पर ही छात्रसंघ का गठन चाहते थे। इसे लेकर मतदान से पदाधिकारियों के चयन पर रोक लगाई गई। फिर साल 2017 में मनोनयन का फार्मूला अपनाया गया। इसके तहत की अध्यक्ष, सचिव समेत अन्य पदाधिकारियों का चयन हुआ।

  6. वर्ष 2016 मेंराज्य के करीब 65 कॉलेजों में छात्राएं प्रेसीडेंट बनी थी। मनोनयन के तहत प्रेसीडेंट समेत अन्य पदों पर पदाधिकारियों का चयन हुआ। ज्यादातर कक्षाओं में लड़कियां ही टॉपर थी, इसलिए वे ही छात्रसंघ के ज्यादातर पदों पर रही।

  7. मनोनयन के तहत पीजी छात्र कॉलेज का अध्यक्ष होगा। पीजी प्रीवियस के मिलें अंकों के आधार पर पीजी फाइनल के छात्र का चयन होगा। इसी तरह ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष का स्टूडेंट्स कॉलेज सचिव बनेगा। मनोनयन के तहत छात्रसंघ के सभी पदों पर मेरिटोरियस छात्र ही रहेंगे।

  8. राज्य के विश्वविद्यालयों में अध्यक्ष समेत अन्य पदों के चुनाव के लिए तीन बार वोटिंग हुई। तीनों ही बार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का दबदबा रहा। साल 2016 में आखिरी बार मतदान से पदाधिकारियों का चयन हुआ। तब भी विश्वविद्यालयों में एबीवीपी ही भरी रही। पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में तीन बार जो अध्यक्ष बने वे सभी एबीवीपी समर्थित छात्र ही थे।

  9. हालांकि भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) का प्रदर्शन विश्वविद्यालयों में कमजोर रह, लेकिन कॉलेजों में इनका ही दबदबा रहा। पिछली बार जब कॉलेज छात्रसंघ पदाधिकारियों के चयन के लिए वोटिंग हुई थी तब रायपुर समेत अन्य जगहों के प्रमुख कॉलेजों में एनएसयूआई समर्थित छात्र ही अध्यक्ष थे।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      chhattisgarh news TS Singhdev will put a proposal to cabinet related to student election

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-ts-singhdev-will-put-a-proposal-to-cabinet-related-to-student-election-01478964.html

दिव्यांग को ट्राईसाइकिल दिलवाने के नाम पर भाजपा नेत्री ने मांगा पैसा, कहा- क्या करें, ऊपर भी कई लोग बैठे हैं, उन सबको देना होता है...


राजनांदगांव, छत्तीसगढ़भाजपा ग्रामीण महिला मोर्चा अध्यक्ष एवं जनपद सदस्य देवकुमारी पटेल के रिश्वत लेने का वीडियो वायरल हो रहा है। मामला जिले के हल्दी गांव का है।यहां महिला नेत्री गांव की एक दिव्यांग महिला को शासन से ट्राईसाइकिल दिलाने के नामपर पैसे ले लिया, लेकिन ट्राईसाइकिल नहीं दिलाया। मामला लोगों की जानकारी में नहीं आता लेकिन दिव्यांग महिला स्मार्टनेस दिखाते हुएपैसे देते समय वीडियो बना लिया था, जो अब वायरल हो रहा है।

ऐसे काम के लिए देने पड़ते हैंअधिकारियों कोपैसे

हल्दी गांव की दिव्यांग सोहद्रा पटेल करीब पांच महीने पहले स्थानीय सांसद कार्यालय में तीन पहिए वाली स्कूटी के लिए आवेदन लगाया था, लेकिन उसे निरस्त कर दिया गया। इसी दौरान सोहद्रा की मुलाकात महिला मोर्चा की ग्रामीण अध्यक्ष से हुई। ये जनपद सदस्य भी हैं। देवकुमारी ने सोहद्रा को स्कूटी दिलाने का आश्वासन दिया।कुछ समय बाद देवकुमारीने सोहद्रा को बताया कि आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, लेकिन अधिकारियों और कर्मचारियों को 15,000 रुपए देने होंगे।

कलेक्टर ने कहा- जांच के बाद होगी कार्रवाई

जिला कलेक्टर भीम सिंह ने कहा-किसी भी हितग्राही को सांसद निधि से अनुशंसा मिलने के बाद वो कागज कलेक्टर के पास जाता है। कलेक्टर उसे सांख्यकी विभाग भेजते हैं और वहां से समाज कल्याण विभाग भेजा जाता है। इसके बाद हितग्राहियों को लाभ दिलाया जाता है, किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लिया जाता है। यदि किसी ने पैसा लिया है तो उस पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी। वीडियो वायरल होने के बाद मैडम की बोलती बंद हो गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
chhattisgarh rajnandgaon : BJP female leader demands to a Divyang Rs 15 thousand

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/bjp-female-leader-fraud-with-divyang-lady-in-chhattisgarh-6010486.html

तीन लाख लेकर निकले स्क्रैप कारोबारी का खेत में मिला शव, कैश गायब


रायपुर. शहर के स्क्रैप कारोबारी मोहम्मद सिराज का शव बुधवार को हीरापुर के पास तेंदुआ गांव में एक खेत में मिला है। शव के पास एक हथौड़ा भी मिला है। पुलिस के मुताबिक हथौड़े से मारकर कारोबारी की हत्या की गई है। मृतक के पास से 3 लाख का कैश भी गायब है। कारोबारी मौदहापारा से सोमवार शाम 7 बजे तीन लाख कैश लेकर निकला और अचानक गायब हो गया।


कारोबारी मोहम्मद सिराज सोमवार शाम को घर से एक पुरानी गाड़ी का सौदा करने टाटीबंध जाने के लिए निकला था। रात होने के बाद जब नहीं लौटा तब परिवार वालों ने फोन लगाया। उसने कॉल रिसीव नहीं किया। रात 12.40 बजे तक रिंग जा रही थी, उसके बाद अचानक फोन कवरेज से बाहर हो गया। उसके बाद उससे कोई संपर्क नहीं हुआ।


मोबाइल के आखिरी लोकेशन पर तलाशती रही पुलिस
पुलिस की जांच मोबाइल की आखिरी लोकेशन खमतराई के सन्यासीपारा था। पुलिस के साथ-साथ उसके परिजनों ने रातभर उसी इलाके में तलाश की। बुधवार को अचानक पुलिस को हीरापुर में खेत में लावारिश शव के होने की सूचना मिली। पुलिस ने मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। उनसे पूछताछ कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
खेत में मिला कारोबारी का शव। पास में ही पड़ा था हथौड़ा।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/chhattisgarh-news-raipur-scrap-dealer-murdered-and-looted-with-rs-3lakhs-01478232.html

जेईई मेंस की आंसर-की जारी, पेपर किया अपलोड


भिलाई.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन की आंसर-की जारी कर दी गई है। इसके तहत जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी, अब वे अपने आंसर चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एनटीए जेईई मेन-2019 की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जहां से उन्हें एक लिंक मिलेगी। इस पर क्लिक करने के बाद वह अपने आंसर चेक कर सकते हैं।

  1. इसके लिए उन्हें एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। दूसरे ऑप्शन में वे एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर भी यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। एनटीए ने जेईई-मेन की परीक्षा 8 से 12 जनवरी तक आयोजित की थी। इसके अलावा एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा के क्वेश्चन पेपर और और रिस्पांस शीट भी जारी कर दी है। ये क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस शीट 17 जनवरी शाम 5 बजे तक उपलब्ध थी।

  2. एक्सपर्ट्स की माने तो जेईई मेंस का एग्जाम देनेवालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बार यह संख्या 3 हजार बताई जा रही है। जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है। एक्सपर्ट्स की माने तो दुर्ग-भिलाई में एग्जाम की तैयारी के लिए पहुंचने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ रही है। अब बच्चे मेट्रो सिटी की ओर पलायन नहीं कर रहे हैं।

  3. द इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन बोर्ड (आईबीपीएस) ने 2019 में ऑफिसर्स, ऑफिस असिस्टेंट, आरआरबी और सीआरपी परीक्षा के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है। उम्मीदवार आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर कैलेंडर चेक कर सकते हैं। इसके अनुसार ऑफिस स्केल फ़र्स्ट और ऑफिस असिस्टेंट की प्रारंभिक परीक्षा 3, 4, 11, 17, 18 और 25 अगस्त को होगी। ऑफिसर्स स्कूल सेकंड एंड थर्ड की परीक्षा 22 सितंबर को होगी।

  4. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने लास्ट मोमेंट पर 12वीं बोर्ड एग्जाम के डेट शेड्यूल में थोड़े बदलाव किए हैं। इस बदलाव को लेकर हाल ही में सीबीएसई ने अपनी ऑफीशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in पर नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इस रिवाइज्ड डेट शीट के मुताबिक, 28 मार्च को होने वाला कंप्यूटर साइंस, इंफाॅर्मेटिक्स प्रैक्टिस का पेपर अब 2 अप्रैल को होगा।

  5. वहीं 2 अप्रैल को होने वाला फिलॉसफी, आंत्रप्रेन्योरशिप, ह्यूमन राइट्स एंड जेंडर स्टडीज, थिएटर स्टडी और लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस का एग्जाम 4 अप्रैल को होगा। 12वीं के बाकी पेपर्स का शेड्यूल पहले की तरह ही रहेगा। गौरतलब है कि इस बार सीबीएसई 10वीं के पेपर 21 फरवरी से और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट में जानकारी डाल दी है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Issue of JEE Mains answer key, Paper uploaded to website

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bhilaidurg/news/issue-of-jee-mains-answer-key-paper-uploaded-to-website-01478859.html

10 करोड़ खर्च कर 3 लाख पौधे लगाने का दावा करने वाला वन विभाग अब कैमरा लेकर ढूंढ रहा हरियाली


रायगढ़.पिछली सरकार में पदस्थ वन मंडल के अफसरों ने खूब पौधे लगाए। बीते पांच सालों में विभाग ने कैंपा मद, हरियाली प्रसार, वन विकास और विभागीय मद के 10 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि खर्च की हैं, पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जब हिसाब मांगा तो विभाग के अफसरों के पसीने छूटने लगे। मुख्यमंत्री ने डीएफओ से बीते पांच सालों में पौध रोपण का पूरा हिसाब और वर्तमान में जीवित पौधों की फोटोग्राफी मांगी है, लेकिन उनके पास सिवाए आंकड़ों के कुछ नहीं है।

  1. पद ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री ने 19 दिसंबर को सभी विभाग प्रमुखों से वीडियो कांफ्रेंसिंग में कई महत्वपूर्ण जानकारी मांगी थी। उन्होंने रायगढ़ डीएफओ मनोज पांडेय से बीते पांच सालों में कराए गए पौध रोपण में पौधों की संख्या, खर्च की राशि और स्थल का डिजिटल फोटोग्राफ पेश करने कहा था।

  2. आदेश को गंभीरता से लेते हुए डीएफओ ने सभी रेंजरों को पत्र जारीकर जानकारी उपलब्ध कराने को कहा था, पर 15 जनवरी तक अधिकांश रेंजरों ने जानकारी मंडल कार्यालय नहीं भेजा। इस बात से नाराज डीएफओ ने सभी रेंजरों को नोटिस जारी कर मुख्य मंत्री के आदेशों को गंभीरता से लेते हुए जानकारी जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा है।

  3. 5 सालों में रायगढ़ वन मंडल ने 43 लाख से भी अधिक पौधे लगाए हैं। इसमें प्रशासन व दूसरे विभागों को भी हरियाली प्रसार योजना अंतर्गत लक्ष्य दिए गए थे। विभाग ने रायगढ़ रेंज में 13 जगहों पर पौधे लगाए हैं, लेकिन रेंजर आरसी यादव के पास सिर्फ नदी तट योजना 2013-14 में 11 हजार, लामीदरहा में 2015-16 में 26 हजार, कोशमखार 2015-16 में 31 हजार और 2012-13 में 12 हजार जैसे सिर्फ गिने-चुने जगहों की जानकारी है।

  4. 2015 में इन चारों मदों में करीब 26 लाख से ज्यादा पौधे लगाए गए थे। अकेले कैंपा मद से ही 5 करोड़ 22 लाख खर्च किए गए। इसी तरह 2016 में भी 3 करोड़ 51 लाख से अधिक की राशि पौधरोपण के लिए खर्च की गई है, और कुल 8 लाख 29 हजार पौधरोपण का काम बताया है। इसमें भी कैंपा मद से ही 1 करोड़ 21 लाख रुपए खर्च हुए थे।

    • कैंपा मद से 5 करोड़ 22 लाख रुपए
    • विभागीय मद से 2 करोड़ 29 लाख
    • वन विकास अभिकरण से 71 लाख 87 हजार
    • हरियर प्रसार योजना में 2 करोड़ 69 लाख
    • वर्ष 2013, 7 लाख 78 हजार पौधे
    • वर्ष 2014, 9 लाख 54 हजार पौधे
    • वर्ष 2015, 12 लाख 57 हजार पौधे
    • वर्ष 2016, 8 लाख 29 हजार पौधे
    • वर्ष 2017, 3 लाख 9 हजार पौधे
    • वर्ष 2018, 8 लाख 80 हजार पौधे
  5. पांच साल की जानकारी है, इतनी जल्दी दे पाना संभव नहीं है। यह सही है कि अब तक रेंजरों ने जानकारी मुझे नहीं दी हैं, इसलिए मैने उन्हें दो दिन पहले नोटिस जारी कर जल्द-जल्द से जानकारी उपलब्ध करने को कहा है।

    मनोज पांडेय, वन मंडल रायगढ़


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Raigarh news Forest Department claims 3 lakhs of plantations, Chief Minister seeks information

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/raigarh-forest-department-claims-3-lakhs-of-plantations-chief-minister-seeks-information-01478852.html

छात्रवृत्ति पोर्टल में रिन्यूवल का आप्शन नहीं, 1200 छात्र नहीं भर पा रहे फार्म


बिलासपुर.इन दिनों छात्रवृत्ति के लिए फार्म भरेजा रहेहैं। इसके लिएसेंट्रल यूनिवर्सिटी, अटल यूनिवर्सिटी सहित अन्यकॉलेजों के छात्रों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है, लेकिनपोर्टल में गड़बड़ी होने के कारण छात्रों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। फार्म तो भर रहे हैं, पर स्वीकार नहीं हो पा रहा है। इसके चलते छात्र यूनिवर्सिटी और आदिवासी विभाग का चक्कर काटने को मजबूर हैं, परवहां से भी सही जवाब नहीं मिल पा रहा है।

  1. अभी तक सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के 50 प्रतिशत से अधिक छात्र फार्म नहीं भर पाए हैं। वहीं जिन छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए रिन्यूवलकराना है, लेकिन छात्रवृत्ति के पोर्टल में उसका आप्शन ही नहीं है। ऐसे में सेंट्रल यूनिवर्सिटी के 1200 छात्र फार्म नहीं भर पाए हैं।

  2. वहीं पोर्टल में गड़बड़ी को देखते हुए फार्म भरने की तारीख बढ़ाकर 30 जनवरी कर दी गई है। शासन की छात्रवृत्ति योजना छात्रों के लिए परेशानी बन गई है। सरकारी योजना के तहत हर साल एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। इस वर्ष भी छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पोर्टल खुला है।

  3. सेंट्रल यूनिवर्सिटी में लगभग 3000छात्र छात्रवृत्ति का फार्म भरते हैं। अभी तक 2 हजार छात्र ही फार्म भर पाए हैं। वहीं अटल यूनिवर्सिटी में अभी तक 50 प्रतिशत से कम छात्रों ने फार्म भरे हैं। बाकी छात्रों को ऑनलाइन फार्म भरने के लिए बार-बार आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है। वहीं सीयू के 1200 छात्र अपना फार्म रिन्यूवल नहीं कर पा रहे हैं।

  4. सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आधेछात्र यहां के नियम से परेशान होकर फार्म नहीं भर पा रहे हैं। छात्रों ने बताया कि बॉटनी विभाग में फार्म भरकर जमा कर रहे हैं। इसमें आय, जाति प्रमाण-पत्र, एड्रेस प्रूफ, 10वीं-12वीं और पासआउट विभाग की मार्कशीट, खुद की बैंक की पासबुक जमा कर रहे हैं। इसके बाद भी शपथ पत्र मांगा जा रहा है, जो नियम में नहीं है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि पहले सेमेस्टर की फीस पटाओ तब छात्रवृत्ति का फार्म जमा होगा।

  5. जिन छात्रों का गैप है, केवल उन्हीं को शपथ पत्र देना है। पोर्टल में गड़बड़ी सही की जा रही है। अभी उसे सुधरने में एक सप्ताह लगेगा।

    एसके किस्पोट्टा, छात्रवृत्ति विभाग प्रभारी,सेंट्रल यूनिवर्सिटी


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Bilaspur No renewal option in scholarship portal, students are not able to fill the form

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/bilaspur-no-renewal-option-in-scholarship-portal-students-are-not-able-to-fill-the-form-01478843.html

कांग्रेसियों की भीड़ अस्पताल में घुसी तो स्वास्थ्य मंत्री उल्टे पांव लौट गए


बिलासपुर.स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव गुरुवार काे जब सिम्स का निरीक्षण करने पहुंचे तो कांग्रेसियों की भीड़ भी उनके साथ भीतर घुस गई। मंत्री ने उन्हें मना किया। नहीं माने तो वे बिना निरीक्षण किए ही लौट गए। उन्होंने कहा कि यह उनका जोश है पर उनमें अनुशासन की भी कमी है।

  1. स्वास्थ्य मंत्री को सिम्स का निरीक्षण करना था। यह उनके प्रोटोकॉल में भी था। दोपहर 2 बजे वे अपने समर्थकों के साथ सिम्स पहुंचे। मंत्री मुख्य द्वार से अंदर पहुंचे। उनके साथ कांग्रेसी भी भीतर घुस गए। मंत्री जन स्वास्थ्य केंद्र तक ही गए थे कि उनकी नजर भीड़ पर पड़ी।

  2. उन्होंने मरीजों को होने वाली परेशानियों के मद्देनजर उन्हें अपने साथ आने से मना किया। कोई लौटने के लिए तैयार नहीं हुए तो वे अस्पताल से उल्टे पांव बाहर लौट गए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं में जोश है पर उनमें अनुशासन की भी कमी है। यहां से मंत्री सीधे सिम्स आडिटोरियम चले गए।

  3. सिम्स में स्वास्थ्य मंत्री को डिजिटल एक्सरे मशीन-रेडियोग्राफी का उद्घाटन करना था। बाद में उनके स्थान पर डीएमई एके चंद्राकर से इसका उद्घाटन कराया गया।

  4. मंत्री जब सिम्स आडिटोरियम से वापस लौट रहे थे, तभी मुख्य गेट के पास उनकी कार के बगल में दौड़ते हुए सिम्स का गार्ड आया। उसने मंत्री को अपनी वेतन संबंधी समस्या बताई। कहा कि उन्हें व उनके साथियों को पिछले कई महीने से वेतन नहीं मिला है।

  5. बेहोश हुई छात्रा को लेकर जाते मेडिकल छात्र

    मंत्री के दौरे के समय एमबीबीएस की एक छात्रा बेहोश हो गई। वह परीक्षा दिला रही थी। दूसरे छात्र उसे इमरजेंसी में लेकर आए। यहां डाक्टरों ने उसका इलाज किया। मेडिकल कालेज के मीडिया प्रभारी रमणेश मूर्ति का कहना था कि छात्रा को मिर्गी के लक्षण आते हैं और उसे आए दिन यह समस्या रहती है।

  6. उसका इलाज चल रहा है। वह एमबीबीएस सेकेंड इयर की छात्रा है। गुरुवार को एमबीबीएस के चार विषयों की परीक्षाएं चल रही थी। इसी दौरान अंबिकापुर इलाके में रहने वाली एक छात्रा बेहोश हो गई। कुछ लोग उसे स्ट्रेचर में लेकर केजुअल्टी में आए। यहां तब सभी मंत्री के पहुंचने का इंतजार कर रहे थे।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Congressman rushed to CIMS Bilaspur, then health minister returned without inspection

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/congressman-rushed-to-cims-bilaspur-then-health-minister-returned-without-inspection-01478835.html

प्राइवेट स्कूलों में सबसे ज्यादा मणिपुर में दाखिले, मेघालय और हरियाणा दूसरे-तीसरे नंबर पर


रायपुर.प्राइवेट स्कूलों में बच्चों केदाखिला वाले राज्यों में मणिपुर सबसे आगे है, जहां 70.4 फीसदी बच्चे प्रवेश लेते हैं। मेघालय 58.6 और हरियाणा 55.3 प्रतिशत बच्चों के साथ दूसरे व तीसरे नंबर पर हैं,जबकि छत्तीसगढ़ में केवल 20 प्रतिशत बच्चे ही निजी स्कूलों में प्रवेश लेते हैं। पश्चिम बंगाल में 7.9, ओडिशा में 10.5 और गुजरात में 12.4 प्रतिशत बच्चे सबसे कम निजी स्कूलों में प्रवेश लेते हैं।देश में राज्यवार शिक्षा की स्थिति औरस्कूलों में सुविधाओं को लेकर 619 जिलों के सर्वे में यह बातें सामने आई है।

लड़कियाें की शिक्षा में मध्यप्रदेश बेहतर

सर्वेरिपोर्ट 2018 में खुलासा हुआ है कि हायर सेकंडरी स्कूलों में लड़कियों को स्कूल भेजने के मामले में मध्यप्रदेश 26.8, गुजरात 24.9, उत्तरप्रदेश 22.2 फीसदी के साथ पहले, दूसरे औरतीसरे नंबर पर हैं। इसके बाद छत्तीसगढ़ का नाम है। सबसे अच्छे टाॅप थ्री राज्यों में केरल 0.6, त्रिपुरा 1.2 व तमिलनाडु 1.4 फीसदी के साथ हैं। 77.2 फीसदी स्कूल ऐसे हैं, जहां ऑफिस और स्टोर रूम अलग-अलग या साथ हैं।

छात्र-शिक्षक रेशियो में बिहार फिसड्डी

छात्र और शिक्षक रेशियो की बात करें तो यह 57.8 प्रतिशत है। 2010 में यह केवल 40 फीसदी था। सिक्किम 99, नागालैंड 97.6,केरल 94.6 के साथ पहले दूसरे ओरतीसरे पायदान पर हैं। सबसे बुरी स्थिति बिहार की है, जहां 19.7 का रेशियो है। इसी तरह क्लासरूम टीचर रेशियो की बात करें तो 72.9 है। यानी देश में करीब 73 फीसदी कक्षाओं में क्लास टीचर हैं। इस मामले में 86 फीसदी के साथ गुजरात सबसे आगे और मणिपुर 23.6 प्रतिशत के साथ सबसे पीछे हैं। छत्तीसगढ़ का प्रतिशत 71.8 है।

खेल मैदान में ओडिशा सबसे पीछे
देश में केवल 66.5 प्रतिशत स्कूलों में खेल के मैदान हैं। 2010 में ये संख्या 62 फीसदी थी। छत्तीसगढ़ में 68.5 स्कूलों में बच्चों के लिए खेलने का मैदान है। सबसे पीछे ओडिशा है जहां केवल 32 फीसदी स्कूलों में प्लेग्राउंड हैं। 63 फीसदी स्कूलों ने फिजिकल एजुकेशन का पीरीयड तो टाइम टेबल में शामिल किया है पर 20 फीसदी में ही अमल हो पा रहा है। फिजिकल एजुकेशन टीचर अलग से साढ़े सोलह फीसदी स्कूलों में नहीं हैं। छप्पन फीसदी स्कूलों में दूसरे टीचर यह काम संभाल रहे हैं। साढ़े सत्ताइस प्रतिशत स्कूलों में पीटीआई हैं ही नहीं।

9 प्रतिशत स्कूलों में किचन शेड नहीं
मध्यान्ह भोजन के लिए 9 प्रतिशत स्कूलों में किचन शेड नहीं हैं। पीने के पानी की सुविधा है, पर करीब 11.3 फीसदी स्कूलों में पानी नहीं है। लगभग 14 प्रतिशत स्कूलों में पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। साढ़े ग्यारह प्रतिशत शालाओं में कन्याओं के लिए सेपरेट टायलेट नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
highest number of Admission in private schools in Manipur

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/highest-number-of-admission-in-private-schools-in-manipur-01478769.html

तहसीलदार बोलीं- पकड़ो तलवार और करो युद्ध, जिसका सिर बचेगा, जमीन उसकी होगी


कांकेर/भानुप्रतापपुर.जमीन विवाद सुलझाने पहुंचीं तहसीलदार ने पक्षकारों को ऐसी सलाह दे दी, जिसे सुन दोनों पक्ष सकते में आ गए। विवाद को हल करने तहसीलदार ने दोनों पक्षों को दो टूक शब्दों में कहा कि जिसे जमीन चाहिए, वे तलवार थाम कर मैदान में उतर जाओ। युद्ध में जिसकी मुंडी बच जाएगी, जमीन उसकी हो जाएगी। सरकारी अफसर के इस बिगड़े बोल से मामला सुलझने के बजाए और उलझने लगा। गुस्साए ग्रामीणों ने मामला लेकर एसडीएम कार्यालय भानुप्रतापपुर पहुंच तहसीलदार की शिकायत की।


दुर्गूकोंदल के गांव भीरावाही के ग्रामीणों के बीच श्मशान घाट व बाजार की जमीन को लेकर पिछले एक साल से विवाद था। इसे सुलझाने ग्रामीणों ने जनदर्शन में शिकायत की थी। जांच करने दुर्गूकोंदल तहसीलदार प्रियंका देवांगन 16 जनवरी को भीरावाही पहुंचीं। बैठक में दोनों पक्षों को बुलाया। ग्रामीण अपनी- अपनी शिकायत करने लगे। इसी बीच तहसीलदार ने झल्लाते हुए ग्रामीणों को कहा जिसे जमीन चाहिए वे तलवार पकड़ लड़ाई करें। जिसका सिर बच जाए, जमीन उसकी होगी। इसके बाद वहां तनाव बढ़ गया। समस्या का हल निकाले बिना तहसीलदार पंचनामा बनाकर बाजार खाली कराने की बात कहकर लौट गईं। तहसीलदार के अभद्र व्यवहार की शिकायत करने दूसरे दिन ग्रामीण एसडीएम कार्यालय भानुप्रतापपुर पहुंचे।

इस बात का गांव में है विवाद
सालभर पूर्व ग्राम पंचायत व सभी ग्रामीणों ने आपसी रजामंदी से गांव के बीच श्मशान घाट को गांव से बाहर ले जाने का फैसला लिया। पुराने श्मशान घाट में मिट्टी आदि पाट उसे समतल कर वहां बाजार लगाया जाने लगा। इसका गांव के कुछ लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। इनका कहना है वहां उनके पूर्वजों का मठ है इसे नहीं पाटना चाहिए। इसे लेकर ग्रामीण हीरेसिंग दर्रो व अन्य ने पिछले सप्ताह जनदर्शन में शिकायत की थी जिसकी जांच करने तहसीलदार पहुंची थीं।

ग्राम प्रमुखों को तहसीलदार ने कहा- नालायक
ग्रामीणों ने बताया कि बैठक में ग्राम प्रमुख, सचिव, कोटवार सभी मौजूद थे। चर्चा के दौरान तहसीलदार प्रियंका देवांगन ग्राम प्रमुखों को नालायक कहने लगी। नालायक बोलने का जब ग्रामीणों ने विरोध किया तो तहसीलदार ने कहा कि इसमें गुस्सा होने वाली क्या बात है। हमारे बड़े अफसर भी हमें नालायक बोलते हैं।

पहले भी बिगड़ चुके हैं बोल
तहसीलदार प्रियंका देवांगन के बोल पहले भी बिगड़ चुके हैं। दिसंबर 2018 में पुजारीपारा का युवक कमलेश नाग कोटवार बनने तहसीलदार के समक्ष पेश हुआ था। उसे तहसीलदार ने कहा था, तुम फूहड़ हो मैं एेसे लोगों से बात नहीं करती, तुम पागल जैसे दिखते हो। मैं अभी लिखती हूं तुम पागल खाने जाओगे। जाकर नक्सली बनो। इसके बाद उसे शाम 5 बजे पेशी लेने की बात कहते बाहर बैठाया था।

तहसीलदार प्रियंका देवांगन से सीधी बात

  • सवाल -जनदर्शन में शिकायत के बाद क्या कल आप भीरावाही जांच के लिए गई थीं।
  • जवाब- जांच के लिए नहीं अतिक्रमण हटाने गई थी।
  • सवाल - क्या कार्रवाई हुई?
  • जवाब- वहां आदिवासी गुड़ी धार्मिक स्थल पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है। हट धर्मिता दिखाते बाजार वहीं लगाने की बात कही। मरघट में अतिक्रमण करना अपराध है। इसे खाली करने कहा तो झूठा इलजाम लगाया।
  • सवाल - क्या इलजाम लगाया?
  • जवाब- उल्टे इलजाम लगा रहे थे, हमने तो बस यही कहा, यह आपकी गलती नहीं है हमारे विभाग के कर्मचारी की नालायकी है जो हमें अवगत नहीं कराया।
  • सवाल- किनकी नालायकी?
  • जवाब- कोटवार व पटेल की, स्वभाविक रूप से नालायकी शब्द निकल गया तो क्या यह गाली हो गई?


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तहसीलदार की शिकायत करने एसडीएम कार्यालय पहुंचे ग्रामीण।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/tehsildar-strange-advice-to-villagers-01478767.html

छत्तीसगढ़ में पहली बार वुमेंस टी20 क्रिकेट 20 फरवरी से


रायपुर.छत्तीसगढ़ में पहली बार सीनियर वुमेंस टी20 लीग टूर्नामेंट होने जा रहा है। बीसीसीआई ने टूर्नामेंट कराने की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ को सौंपी हैं। टूर्नामेंट का आयोजन 20 फरवरी से 1 मार्च तक किया जाएगा। सभी टीमों को आपस में मुकाबले खेलने होंगे।

रायपुर के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और भिलाई के बीएसपी क्रिकेट ग्राउंड में मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में कुल सात टीमें छत्तीसगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, नागालैंड, सिक्किम और असम टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीमों को आपस में 6-6 मुकाबले खेलने होंगे। टॉप की दो टीमें नॉकआउट में पहुंचेंगी। सभी मुकाबलों में दर्शकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा। टीम का चयन फरवरी के पहले हफ्ते में होगा।


6 लीग मुकाबले होंगे

तारीख टीम
20 फरवरी छत्तीसगढ़-असम
21 फरवरी छत्तीसगढ़-हरियाणा
23 फरवरी छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र
26 फरवरी छत्तीसगढ़-नागालैंड
27 फरवरी छत्तीसगढ़-सिक्किम
1 मार्च छत्तीसगढ़-गुजरात


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Women's T20 Cricket from Feb 20

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/women-s-t20-cricket-from-feb-20-01478765.html

जांच अधिकारी को तत्कालीन एसपी शेख का जवाब- कांग्रेसियों पर लाठीचार्ज नहीं किया


बिलासपुर (सुनील शर्मा).बिलासपुर में 18 सितंबर को कांग्रेसियों पर लाठीचार्ज नहीं किया गया। पुरुष कांग्रेसी महिला आरक्षकों को धक्का दे रहे थे और पत्थराव कर रहे थे, ऐसी स्थिति से निपटने के लिए धारा 46-2 के तहत कार्रवाई की गई थी। ये लिखित जवाब है तत्कालीन एसपी आरिफ शेख का, जो उन्होंने मामले की जांच कर रहे अतिरिक्त कलेक्टर बीएस उइके को दिया है।

शेख ने 6 बिंदुओं में जवाब दिया है। अतिरिक्त कलेक्टर बीएस उइके की कोर्ट में गुरुवार दोपहर 2 बजे महामंत्री अटल श्रीवास्तव, विजय केशरवानी, नरेंद्र बोलर सहित 5 लोगों को बुलाया गया था। उन्होंने घटना स्थल की जांच की मांग की थी। पर स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री की समीक्षा बैठक की वजह से न जांच अधिकारी बैठे और न ही कांग्रेसी गए। जिला अध्यक्ष केशरवानी ने बताया कि सभी शुक्रवार को जांच अधिकारी के पास जाएंगे।

6 बिंदुओं में दिया लिखित जवाब

एसपी ने ड्यूटी चार्ट जानकारी दी। बताया शहर अध्यक्ष नरेंद्र बोलर, ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी, महामंत्री अटल श्रीवास्तव ने बताया था कि कांग्रेस भवन से रैली निकालकर राजेंद्र नगर चौक पहुंचेगी। यहां घेराव-प्रदर्शन होना था। पर अटल श्रीवास्तव, शैलेश पांडेय, शिवा नायडू, जावेद मेमन सहित 60-70 कार्यकर्ता पुलिस को धोखा दे गलियों से होते हुए मंत्री अमर अग्रवाल के निवास के सामने गेट पर पहुंचकर हंगामा करने लगे।


बंगले में कचरा, मिट्‌टी, चूना आदि फेंका और नारेबाजी करते हुए अभद्र टिप्पणी करने लगे। पुलिस ने रोका तो बल को गालियां देने लगे, मंत्री का नौकर, दलाल कहकर मारपीट की। इससे प्रधान आरक्षक हरनारायण पाठक व महिला आरक्षक शारदा भगत व अन्य पुलिसकर्मी चोटिल हुए। फिर कांग्रेसी राजेंद्र नगर चौक जाने लगे, यहां गिरफ्तारी का प्रयास किया तो धक्का-मुक्की कर भागकर कांग्रेस भवन जाने लगे।


एएसपी नीरज चंद्राकर ने छत्तीसगढ़ भवन के सामने उन्हें रोका और गिरफ्तारी देने को कहा। पर अटल श्रीवास्तव व अन्य गिरफ्तारी देने से मना करने लगे। कहा-जो करना है करो, हमें जो करना था, हमने कर लिया... हिम्मत है तो गिरफ्तार करके दिखाओ। इसके बाद वे अनर्गल टिप्पणी करते हुए फोर्स को धक्का देकर भवन की ओर दौड़ गए। इसके बाद उन्हें पकड़ने के लिए एएसपी चंद्राकर ने धारा 46-2 के तहत कार्रवाई की।


फोर्स कांग्रेस भवन के बाहर खड़े होकर कांग्रेसियों को बार-बार गिरफ्तारी देने को कहती रही। लेकिन अटल श्रीवास्तव, नरेंद्र बोलर, रविंद्र सिंह आदि चिल्लाकर बोल रहे थे- पुलिस स्थानीय मंत्री की दलाल-नौकर है... हिम्मत है तो गिरफ्तार करो।फोर्स जबब भवन के आंगन में गिरफ्तार करने पहुंची तो कुछ ने लोग पत्थर फेंकने लगे और झूमाझटकी कर गिरफ्तारी का विरोध करने लगे। लगातार अनर्गल टिप्पणी करने पर एएसपी ने प्रधान आरक्षक हरनारायण पाठक की रिपोर्ट पर उन्हें पकड़ने की कार्रवाई की गई।


सीआरपीसी की धारा 46 (2) में प्रावधान है- व्यक्ति यदि गिरफ्तारी से बचने का प्रयास या गिरफ्तारी रोकने का प्रयास करता है तो जिम्मेदार अधिकारी उसे गिरफ्तार करने के लिए सभी आवश्यक तरीके उपयोग कर सकता है। -प्रदीप राजगीर, एडवोकेट


लाठीचार्ज की बात से इसलिए इनकार
नियमानुसार कार्यपालिक दंडाधिकारी के आदेश पर ही पुलिस लाठीचार्ज कर सकती है। लेकिन प्रशासन द्वारा ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया था। इसलिए पुलिस ने जवाब में लाठीचार्ज से इनकार किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
the then SP Sheikh answer on Lathicharge case

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/the-then-sp-sheikh-answer-on-lathicharge-case-01478763.html

सीएम से की उप अभियंता की शिकायत बस स्टैंड के सौंदर्यीकरण की मांग की


नगर पंचायत उतई की अध्यक्ष गौरी चंद्राकर, उपाध्यक्ष कुलदीप सैनी सहित सभी पार्षदों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर नगर विकास के लिए राशि की मांग किए व लंबित कार्यों को शीघ्र प्रारंभ कराने की मांग की।

जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री बघेल से वार्ड-14 हथखोज पारा में स्थित नरसिंह सपहा घर के पास में लगे खोपली नाला को बनाने की मांग की। नगर पंचायत के लिए एक जेसीबी, एक ट्रैक्टर, दो पानी टैंकर व बस स्टैंड सौंदर्यीकरण के लिए राशि मांगी। उतई, पुरई रोड में 75 लाख की लागत से बनने वाली मंगल भवन एवं रैन बसेरा को जल्द शुरू करने की मांग की। नगर पंचायत में पदस्थ उप अभियंता डीआर साहू की मनमानी की शिकायत व अन्यत्र हटाने भी कहा। मुख्यमंत्री बघेल ने आश्वासन देते हुए कहा कि नगर के विकास के लिए राशि की कोई कमी नहीं होगी। उतई बस स्टैंड के सौंदर्यीकरण करने एस्टीमेट बनाकर देने कहा। खोपली नाला को जल्द ही बनवाया जाएगा। इस दौरान पार्षद प्रहलाद वर्मा, नरेंद्र साहू, लक्ष्मीनारायण साहू, तोषण साहू, संजय गिरी, कुमार साहू आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान लोगों ने सीएम को मांग पत्र सौंपा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bhilaidurg/news/chhattisgarh-news-deputy-engineer39s-complaint-from-cm-demanded-beautification-of-bus-stand-033639-3691277.html

वार्ड के विकास के लिए लोगों को आगे आने प्रेरित किया


तिल्दा-नेवरा| वार्ड तुलसी में मोहल्ला विकास समिति द्वारा स्नेह सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर बच्चों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में पूर्व सरपंच अनुराधा वर्मा का अभिनंदन किया गया। पूर्व सरपंच ने कहा वार्ड के विकास के लिए सभी आगे आएं। इस दौरान रिक्की वर्मा, मालती साहू, बालकनी वर्मा, उतरा वर्मा आदि उपस्थित थे।

स्नेह सम्मेलन में उपस्थित अतिथि।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tilda News - chhattisgarh news promised to come forward for the development of ward

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-promised-to-come-forward-for-the-development-of-ward-033634-3691019.html

कबड्डी में ताराशिव, खो-खो में खुदमुढ़ी की टीम विजेता


तिल्दा. लइका मड़ई के पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित अतिथि।

तिल्दा-नेवरा| ग्राम सिरवे में दो दिवसीय लइका मड़ई का आयोजन किया गया। इसमें 10 प्राथमिक शाला, 5 मिडिल स्कूल, 2 हाईस्कूल, 1 हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चे शामिल हुए। कबड्डी, खो-खो, रिलेरेस, गेड़ी दौड़, भौरा, फुगड़ी, लंबी कूद, दौड़ आदि खेलों में बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। बालक वर्ग में राजेश वर्मा कोनारी को चैंपियन व बालिका वर्ग में दुर्गा धीवर ब हेसेर को चैंपियन घोषित किया गया। प्राथमिक विद्यालय वर्ग से दौड़ में प्रदुमय, कुसुमलता चैंपियन बनी। कबड्डी बालक में ताराशिव, बालिका में कोहका, खो-खो बालक में खुदमुढ़ी, बालिका में कोहका की टीम विजेता बनी। मिडिल स्कूल वर्ग में 100 मीटर दौड़ में राजेश, दुर्गा, त्रितंगी दौड़ में प्रीति साहू, मुनिया साहू, दुर्गेश, चंदन प्रथम रहे।

पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक जनकराम वर्मा थे। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि खेलकूद पढ़ाई का अनिवार्य विधा है। इससे बच्चों के सर्वांगीण विकास में मदद मिलती है। आज खेल के माध्यम से बच्चे न केवल अपना बल्कि देश का नाम रोशन कर रहे हैं। खेल को खेल भावना से खेलना चाहिए। इस अवसर पर सुनील सोनी, सुकदेव साहू, झन्ना वर्मा, भानू वर्मा, डिगेश्वर वर्मा, पुनाराम वर्मा, होलेराम पोर्ते, प्रकाश वर्मा, अमजद खान आदि उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tilda News - chhattisgarh news taraashiv in kabaddi team winners of kho kho

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-taraashiv-in-kabaddi-team-winners-of-kho-kho-033629-3691034.html

समाज में एकता व भाईचारे की भावना होना चाहिए: ललिता


बुधवार को भरदा में लरियावंश निषाद केंवट समाज परिक्षेत्र तार्री के तत्वाधान में मानस गान सम्मेलन हुआ। मुख्य अतिथि ललिता पीमन साहू ने कहा कि आज समाज को संगठित करने की जरूरत है। समाज में एकता और भाईचारे की भावना होनी चाहिए।

अध्यक्षता कर रही सरपंच बनिता ठाकुर ने कहा कि समाज के बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए अच्छी पहल करना चाहिए। ग्राम पटेल भूपेश गंजीर ने समाज के युवाओं को अच्छी सीख देने के लिए प्रेरित किया। थानसिंह साहू ने कहा कि भगवान राम जब चौदह वर्ष का वनवास गए तब निषाद राज ने नौका पार कराया था। दुलार साहू, लोमष निषाद ने भी संबोधित किया। निषाद राज जयंती पर परिक्षेत्र की महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली और शिरोमणी निषाद राज के जयकारे लगाए थे। रात में रिकाॅर्डिंग डांस हुआ। पूर्व सरपंच रोहित निषाद, छगेश्वर निषाद, मोहन निषाद, उकेश राम, संतराम, रामनारायण, सुखी निषाद, परदेशी राम, त्रिवेणी बाई, मुरही, सोनकुंवर, ढेला बाई, लक्ष्मीबाई, दुजबाई सहित परिक्षेत्र के लोग उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/balod/news/chhattisgarh-news-the-feeling-of-unity-and-brotherhood-should-be-in-society-lalita-033625-3691216.html

बच्चों ने मशाल जलाकर लगाई दौड़, अतिथियों ने गोला फेंककर की खेल स्पर्धा की शुरुआत


तार्रीभरदा|गुरुवार को बगदई में दो दिवसीय अंतर संकुल खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन यादोराम साहू ने किया। उन्होंने कहा कि हमेशा शांतिपूर्वक खेल का प्रदर्शन करना चाहिए। निर्णायक भी किसी प्रकार के भेदभाव न करे। सरपंच लता लक्ष्मीचन्द साहू ने कहा कि खेल भाई चारे के साथ खेले तभी देखने में अच्छा लगता है। विशेष अतिथि कोमल साहू,जेठू राम ठाकुर,अवध राम सिन्हा, सुखनंदन पौषार्य, जगत राम साहू थे। अतिथियों ने मार्च पास्ट की सलामी ली। बच्चों ने मशाल जला कर दौड़ लगाई। अतिथियों ने गोला फेंककर खेल का उद्घाटन किया। लक्ष्मीचन्द साहू ने बताया कि खेल प्रतियोगिता का समापन 18 जनवरी को विधायक संगीता सिन्हा के मुख्य आतिथ्य में होगा। अध्यक्षता ललिता पीमन साहू करेगी। सरपंच लता साहू, गौकरण साहू, उपाध्यक्ष गोपी राम सिवना, रिटायर आईजी भानुप्रताप पौषार्य, रिटायर प्राचार्य कामिनी पौषार्य, रिटायर एसआई सुखदेव चनापे मौजूद रहेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/balod/news/chhattisgarh-news-children-torched-the-torch-the-guests-started-throwing-the-ball-into-the-game-033620-3691215.html

कन्हारपुरी में 3 दिवसीय मानस गान आज से शुरू


तार्रीभरदा|मानसगान समिति व ग्रामवासी कन्हारपुरी गुरुर के तत्वावधान में 18 से 20 जनवरी तक तीन दिवसीय मानस गान सम्मेलन होगा। लोकूराम साहू ने बताया कि 18 जनवरी को शाम 7 बजे उद्घाटन भाजपा जिला उपाध्यक्ष यादराम साहू के मुख्य आतिथ्य में होगा। अध्यक्षता पूर्व जनपद अध्यक्ष ईशा प्रकाश साहू करेंगे। जनपद सदस्य सुभद्रा साहू, पूर्व मंडल अध्यक्ष कौशल साहू, सेवा सहकारी समिति सदस्य दुलारुराम साहू, भीम सिंह कलिहारी विशेष अतिथि होंगे। 20 जनवरी को पुरस्कार वितरण के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक भैय्या राम सिन्हा होंगे। अध्यक्षता ललिता पीमन साहू करेगी। सुमित राजा राजपूत, सेक्टर प्रभारी अनुज यादव, पूर्व जनपद सदस्य रामेश्वर ध्रुव अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/balod/news/chhattisgarh-news-3-day-psyche-song-in-kanaharpuri-starts-from-today-033616-3691211.html

खैरवाही में लगाई सुपोषण चौपाल, हुआ अन्नप्राशन्न


तार्रीभरदा|ग्राम खैरवाही में गुरुवार को सुपोषण चौपाल मनाया गया। जिसमें रश्मि साहू का अन्नप्राशन कराया गया। मितानिन निर्मला साहू ने कहा कि बच्चों को ऊपरी आहार देना चाहिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लेखिन गंजीर ने कहा कि बच्चों की सेहत पर हमेशा ज्यादा ध्यान देना चाहिए। मौसम के हिसाब से खानपान पर बराबर ध्यान रखना होगा। सहायिका मीरा गंजीर, दूजबाई, संतदुलारी, ललेश्वरी, चमेली, भूमिका, हेमलता, राधा बाई, कामिनी बाई, हेमा साहू सहित उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/balod/news/chhattisgarh-news-well-nurtured-niggardly-in-the-well-being-033611-3691210.html

पेंवरो में दो दिवसीय मानस गान सम्मेलन 19 जनवरी से, विजेता होंगे पुरस्कृत


ग्राम पेंवरो में स्वामी विवेकानंद नवयुवा संगठन के तत्वावधान में 19 व 20 जनवरी को मानस गान सम्मेलन होगा।

19 जनवरी को उद्घाटन रिटायर्ड प्राचार्य एसडी हिरवानी करेंगे। अध्यक्षता सरपंच तीजू राम सिवाने करेंगे। मंडलेश्वर गुरुर घनश्याम सिन्हा, हेडमास्टर चन्दन सिन्हा, रिटायर शिक्षक हीरालाल ज्योति, ग्राम पटेल भूपेश गंजीर, सरपंच घोघोपुरी रामभजन बगौड़िया के विशेष आतिथ्य में होगा। मनोहर किशोर ने बताया कि विशेष आमंत्रित अतिथि पदमाकर वाईकर धमतरी, समाज सेवी गुरुर जयंत किरी, अध्यक्ष सेवा सहकारी समिति धनेली गोविंद साहू है।

20 जनवरी को पुरस्कार वितरण विधायक संगीता सिन्हा के मुख्य आतिथ्य में होगा। अध्यक्षता सभापति जिला पंचायत मीना सत्येंद्र साहू करेगी। सभापति जिला पंचायत ललिता पीमन साहू, पार्षद रुखमणी किशोर दल्लीराजहरा, जनपद सदस्य गिरजा साहू, उपाध्यक्ष धनेली जमुना नायक, उपसरपंच विमला साहू, पदमा नवरंग, चन्द्रिका गंजीर अतिथि होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/balod/news/chhattisgarh-news-two-day-manas-gun-conference-in-panvero-from-january-19-the-winners-will-be-rewarded-033605-3691227.html

रमकोला की टीम ने 15 बाल पर 56 रन बनाकर व्यापारी संघ को हराया


पुलिस प्रीमियर लीग के तीसरे दिन गुरुवार को 5 मैच खेले गए। सहयोग के बैनर तले आयोजित प्रतियोगिता में खेले गए मैचों में घाट पेंडारी न्यायालय एवं कालीघाट 10वीं वाहिनी छसबल के बीच हुए मैच में घाट पेंडारी न्यायालय की टीम ने लक्ष्य का पीछा कर जीत दर्ज किया। मैच में मैन आॅफ द मैच आशीष विश्वकर्मा रहे। इसी प्रकार नेहरूपार्क हाईस्कूल व शिवरिया स्वास्थ्य विभाग के बीच हुए मैच में नेहरूपार्क हाईस्कूल की टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच के मैन आफ दे मैच राजेश रहे।

कुमेली थाना रामानुजनगर व ब्लैक डायमंड एसईसीएल बिश्रामपुर के बीच चली मैच में ब्लैक डायमंड एसईसीएल की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 94 रन का लक्ष्य रखा जिसके जवाब में कुमेली थाना रामानुजनगर की टीम ने 93 रन ही बना सकी। ब्लैक डायमंड एसईसीएल बिश्रामपुर की टीम 1 रनों से जीत दर्ज किया इस मैच के मैन आॅफ द मैच सिमोन रहे जिन्होंने 18 रन बनाए एवं 2 विकेट लिए। शिवपार्क कॉलेज एवं बांक थाना ओड़गी के बीच हुए मैच शिवपार्क कॉलेज की टीम ने जीत दर्ज की। इस मैच के मैन आॅफ द मैच विनय रहे। सीतालेखनी व्यापारी संघ व तमोर पिंगला थाना रमकोला के बीच चले मैच में व्यापारी संघ ने निर्धारित 10 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 52 रन बनाए जिसके जवाब में तमोर पिंगला थाना रमकोला की टीम ने महज 2.3 ओवर में 56 रन बनाकर जीत दर्ज किया, मैच के मैन आफ द मैच नरेन्द्र सिंह रहे जिन्होंने 44 रन बनाए व 1 विकेट भी लिया। इन मैचों का आनंद लेने वे टीमों को उत्साह बढ़ाने एसईसीएल बिश्रामपुर जीएम सतीश श्रीवास्तव, केके सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेघा टेंभुरकर, सीएसपी डीके सिंह, एसडीओपी मनोज ध्रुव समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

पुलिस प्रीमियर लीग में पुरस्कार वितरण के बाद अतिथियों के साथ मौजूद रहे दोनों टीमों के खिलाड़ी।

चंडीकेश्वर शरण सिंहदेव स्मृति क्रिकेट स्पर्धा आज से

अम्बिकापुर| चंडीकेश्वर शरण सिंहदेव स्मृति संभाग स्तरीय टेनिस बाल क्रिक्रेट प्रतियोगिता का शुभारंभ शुक्रवार को कलाकेंद्र मैदान में किया जाएगा। शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य में सुबह दस बजे होगा। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता यूएस सिंहदेव करेंगे। विशिष्ट अतिथि मेयर डाॅ. अजय तिर्की, सभापति शफी अहमद, डिप्टी मेयर अजय अग्रवाल, बालकृष्ण पाठक, आदित्येश्वर शरण सिंहदेव होंगे। प्रतियोगिता के संरक्षक सोमेंद्र प्रताप सिंह, विंध्येश्वर शरण सिंहदेव एवं शैलेश सिंहदेव हैं। आयोजन अध्यक्ष हेमंत सिन्हा को बनाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Surajpur News - chhattisgarh news ramakola39s team defeated traders association by scoring 56 runs in 15 balls

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-ramakola39s-team-defeated-traders-association-by-scoring-56-runs-in-15-balls-033600-3687532.html

झारपारा स्कूल के बच्चों को बांटे टाई- बेल्ट


शासकीय प्राथमिक शाला झारपारा (पम्पापुर), संकुल केन्द्र सोनपुर में पढ़ने वाले बच्चे अब ड्रेस के साथ टाई-बेल्ट भी लगाएंगे। ये सामग्री स्कूल के ही शिक्षक गौतम शर्मा ने स्वयं के वेतन से उपलब्ध कराई है। उन्होंने शाला में दर्ज सभी बच्चों के लिए टाई, बेल्ट एवं परिचय पत्र खरीदा। उसका वितरण संकुल प्रभारी शमसुद्दीन शेख एवं जनशिक्षक मोहर साय, राम शास्त्री के हाथों से गुरुवार को कराया। संकुल प्रभारी एवं जनशिक्षक ने बताया कि नवाचारी शिक्षक गौतम शर्मा की पदस्थापना से पहले शासकीय प्राथमिक शाला झारपारा की स्थिति दयनीय थी। वे स्कूल की स्थिति एवं गुणवत्ता सुधार करने के लगातार कुछ न कुछ करते रहते हैं। वितरण अवसर पर शिक्षक मनोज कुमार साहू एवं शाला प्रबंध समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

प्राथमिक शाला केन्द्र सोनपुर में टाई, बेल्ट व परिचय पत्र के साथ बच्चे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Surajpur News - chhattisgarh news zarpara school children divided tie belt

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-zarpara-school-children-divided-tie-belt-033555-3687554.html

छात्राओं को बांटी साइकिल, कहा सभी की जरूरतों का रखेंगे ध्यान


सीतापुर| शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल पेटला में सरस्वती साइकिल वितरण कार्यक्रम विधायक अमरजीत भगत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। विशिष्ट अतिथि के रूप में जनपद उपाध्यक्ष शैलेश सिंहदेव, एसएमडीसी अध्यक्ष तिलक राज बेहरा, वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश गुप्ता, गणेश सोनी, राजेश मिंज बीडीसी, पेटला सरपंच रमेश बड़ा, रामकुमार गुप्ता, विजय गुप्ता, बीईओ नरेंद्र सिन्हा, बीआरसी दीपेश पांडेय उपस्थित थे। इस अवसर पर विधायक भगत ने कहा कि जो बेटियां आज पैदल आई थी वे सभी साइकिल में बैठकर जाएंगी। अब कांग्रेस की सरकार है और यह सरकार आप सब की हितों की सरकार है। सभी का ख्याल हम रखेंगे। शैलेश सिंहदेव ने कहा कि हमारी सरकार भविष्य में आवश्यकता पड़े तो बेटियों के साथ बेटों को भी साइकिल वितरण करेगी। उन्होंने संस्था की समस्याओं का जल्द समाधान करने की बात कही। इस दौरान संकुल पेटला के मिडिल स्कूल कठबुड़ा की छात्रा अंजली का मॉडल राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर विधायक द्वारा गुलदस्ता भेंट कर एवं नगद राशि से पुरस्कृत भी किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sitapur News - chhattisgarh news the girls will be distributed to the needs of all the people

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-the-girls-will-be-distributed-to-the-needs-of-all-the-people-033550-3687550.html

ग्रामीण परिवेश में प्रतिभा की कमी नहीं: कमलेश


शासकीय मदनलाल शुक्ल महाविद्यालय में वार्षिक उत्सव पुरस्कार वितरण सहित सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में धनीराम कौशिक एवं शहीद विनोद कौशिक को श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि अपर संचालक उच्च शिक्षा क्षेत्रीय कार्यालय एवं प्राचार्य विज्ञान महाविद्यालय बिलासपुर डॉ. एसआर कमलेश ने कहा कि ग्रामीण परिवेश के छात्र-छात्राओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं हैं । जरूरत सिर्फ उन्हें अवसर तथा सही मंच प्रदान करने की है। उन्होंने छात्र-छात्राओं के लिए शासन से लागू सभी योजनाओं को सही ढंग से क्रियान्वयन की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एके बोखड़ ने एनटीपीसी सीपत की तरफ से महाविद्यालय में कक्षाओं तथा कैंटीन में सोलर पैनल अतिशीघ्र लगाए जाने की बात कही । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. दिनेश पाण्डेय ने वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ा। कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर लीना बखारिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए। तत्पश्चात छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। इसके बाद वार्षिक प्रतियोगिता में महाविद्यालय स्तर पर विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के अंत में प्रो. अदिति गौतम ने आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. हीरालाल शर्मा ने किया।

वार्षिक उत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छात्राएं व उपस्थित लोग।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sipat News - chhattisgarh news lack of talent in rural environment kamlesh
Sipat News - chhattisgarh news lack of talent in rural environment kamlesh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/chhattisgarh-news-lack-of-talent-in-rural-environment-kamlesh-033544-3694142.html

पेंड्री में तालाब के किनारे शिवलिंग की स्थापना की


हिरमी (ग्रामीण)| ग्राम पेंड्री में तालाब के पास मकर संक्रांति के अवसर पर शिवलिंग की स्थापना की गई। इस मौके पर शिवलिंग को पूरे गांव में भ्रमण कराया गया। कार्यक्रम में जनपद पंचायत सिमगा सभापति अनुपम अग्रवाल, सरपंच ठाकुर राम गायकवाड़, उपसरपंच राधेश्याम साहू, देव कुमार बघेल, रामकुमार साहू, दलेंद्र निषाद आदि उपस्थित थे। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simga News - chhattisgarh news pendri founded shivalinga along the pond

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-pendri-founded-shivalinga-along-the-pond-033537-3691021.html

संकुलस्तरीय खेलकूद में 17 स्कूलों ने की हिस्सेदारी


हिरमी (ग्रामीण)| ग्राम सकलोर में संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें 17 स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस मौके पर मुख्य अतिथि विधायक प्रमोद शर्मा ने कहा कि खेल से ही बच्चों का शारीरिक विकास होता है। अध्यक्षता करते हुए जनपद पंचायत सिमगा के सभापति अनुपम अग्रवाल ने कहा कि खेलकूद में या तो प्रतिभागी जीतता है या सीखता है, यहां पराजित कोई नहीं होता है। विशेष अतिथि ग्राम के सरपंच भागीरथी वर्मा थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-17-schools-share-in-package-level-033532-3691020.html

श्रीराम, जानकी, लक्ष्मण और भक्त निषाद राज की निकाली शोभायात्रा


निषाद समाज ने बुधवार को भक्त गुहा निषाद जयंती मनाई। इस मौके पर सुबह सामाजिक भवन में भगवान सत्यनारायण की कथा हुई। इसके बाद दोपहर 3 बजे भवन से श्रीराम, जानकी, लक्ष्मण व भक्त गुहा निषाद राज की शोभायात्रा झांकी के साथ निकाली गई। नगर भ्रमण के बाद वापस सामाजिक भवन आकर शोभायात्रा समाप्त हुई।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक शिवरतन शर्मा शामिल हुए। विधायक ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भक्त गुहा निषाद ने कहा कि भक्त गुहा निषाद राज के जीवन चरित्र से हमें त्याग और समर्पण की शिक्षा मिलती है। उनके आचरण को हमें अपने जीवन में उतारने का प्रयास करना चाहिए, तभी हमारा भक्त गुहा निषाद जयंती मनाना सार्थक होगा।

ओटगन. निषाद समाज ने श्रीराम, जानकी, लक्ष्मण व भक्त गुहा निषाद राज की शोभायात्रा निकाली।

ओटगन. निषाद समाज ने श्रीराम, जानकी, लक्ष्मण व भक्त गुहा निषाद राज की शोभायात्रा निकाली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simga News - chhattisgarh news shriram janki lakshman and bhakta nishad raj took out the procession
Simga News - chhattisgarh news shriram janki lakshman and bhakta nishad raj took out the procession

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-shriram-janki-lakshman-and-bhakta-nishad-raj-took-out-the-procession-033527-3691017.html

अधिवक्ता कक्ष और शेड का लोकार्पण किया गया


अिधवक्ता कक्ष का लोकार्पण करते विधायक शिवरतन शर्मा।

ओटगन सिमगा| क्षेत्रीय विधायक शिवरतन शर्मा ने नगर में नवनिर्मित अधिवक्ता कक्ष व शेड निर्माण का लोकार्पण किया। अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि न्याय पालिका और कार्यपालिका के मध्य एक अटूट संबंध है। आप लोग अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते रहें। कार्यक्रम को भाजपा नेता अनिल पांडे, जनपद अध्यक्ष आनंद यादव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष परीक्षित चतुर्वेदी, विष्णु सोनवानी, राजेश जैन, होरीलाल देवांगन, टीकाराम देवांगन आदि उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simga News - chhattisgarh news advocates and sheds were released

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-advocates-and-sheds-were-released-033523-3691026.html

जमड़ी में अब तक 35 हजार क्विंटल धान की खरीदी


शंकरगढ़| जमड़ी धान समिति केन्द्र में गुरुवार को आबकारी विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने निरीक्षण किया। उन्होंने खरीदी केंद्र में खरीदे गए धान का निरीक्षण। आबकारी विभाग की शीला बड़ा ने मण्डी में किसानों को अपने मजदूरों से धान नहीं तौलने को कहा। उन्हें मण्डी के मजदूरों से धान का तौल कराने कहा। उन्होंने समिति के कर्मचारियों से धान की बोरी का सही नाप लेने कहा। जमड़ी धान समिति केंद्र में अब तक 35 हजार क्विंटल धान की खरीदी हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Shankargarh News - chhattisgarh news purchase of 35 thousand quintals of paddy till now

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-purchase-of-35-thousand-quintals-of-paddy-till-now-033518-3687552.html

सरिया में शक्ति संवर्धन 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ आज से


सरिया | गायत्री परिवार सरिया के सयुंक्त तत्वावधान में शक्ति संवर्धन 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन नगर पंचायत सरिया में 18 फरवरी से आरंभ हो रहा है। महायज्ञ में अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार से ऋषि पुत्रों द्वारा 24 कुंडीय शक्ति संवर्धन महायज्ञ, युग प्रवचन, संगीत, अन्न-प्राशन्न, विद्यारंभ दीक्षा, दीप महायज्ञ आदि विभिन्न संस्कार होंगे। महायज्ञ का शुभारंभ आज सुबह 9 बजे मंगल कलश यात्रा से होगी। 19 व 20 फरवरी की सुबह 9 बजे से देवस्थापना, यज्ञीय कार्यक्रम से गायत्री महायज्ञ और विभिन्न संस्कार, कार्यकर्ता गोष्ठी एवं युवा सम्मेलन युग, संगीतमय प्रवचन, संकल्प दीप महायज्ञ, देव विदाई एवं टोली की विदाई होगी। कार्यक्रम में मुख्य रूप में विराट पुस्तक मेला एवं सप्त क्रांति प्रदर्शनी रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/chhattisgarh-news-24-kunda-gayatri-mahayaj-from-shakti-enrichment-in-siria-today-033513-3691362.html

छग चेंबर आॅफ कामर्स ने अाॅडिटोरियम हॉल में मुख्यमंत्री का स्वागत किया


छग चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा छग के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का मेडिकल कॉलेज के आॅडिटोरियम हाल में आयोजित कार्यक्रम सम्मान किया गया । चेंबर के पदाधिकारियों ने रायपुर में पुष्पहार से स्वागत किया।

स्वागत समारोह में जिला जांजगीर चांपा के प्रांतीय उपाध्यक्ष जगदीश बंसल तथा छग के प्रत्येक जिलों से व्यापारी पहुंचे थे। श्री बघेल ने कहा कि व्यापारियों से राजस्व मिलता है और उसी पैसों से लोगों के हित में सरकार विकास कार्यों में खर्च करती है। उन्होंने आगे कहा कि छग में जो भी घोषणा हमने अपने घोषणा पत्र में कही थी सभी को पूरा किया जाएगा। सरकार व्यापारियों की हर परेशानियों का ध्यान रखते हुए दूर करने हर संभव प्रयास करेगा । समारोह में चेंबर पदाधिकारी प्रांतीय अध्यक्ष जितेन्द्र बरलोटा, महासचिव लालू, कोषाध्यक्ष प्रकाश अग्रवाल, चेंबर के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष पूरनलाल अग्रवाल सहित चेंबर के पदाधिकारी उपस्थित थे ।

स्वागत समारोह में सीएम का स्वागत करते पदाधिकारी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sakti News - chhattisgarh news ceiling chamber of commerce welcomed the chief minister at the auditorium hall

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/champa/news/chhattisgarh-news-ceiling-chamber-of-commerce-welcomed-the-chief-minister-at-the-auditorium-hall-033503-3691337.html

हाइवे और चौराहे पर बने गड्ढ़ों से दुर्घटना की आशंका बढ़ी, रात के समय ज्यादा खतरा


सक्ती | नगर से कोरबा की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग एवं नई बनी सड़क के बीच बगबुड़वा के पास दोनों मार्गों के चौराहों पर बड़ा गड्ढा बन गया है जिससे दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। सर्वाधिक परेशानी रात में सफर के दौरान रहती है। रात मे भारी माल वाहक वाहन तो जैसे-तैसे कर निकल जाते है, लेकिन दोपहिया वाहन चालकों को अंधेरे के कारण एवं मोड़ होने की वजह से ज्यादा खतरा रहता है। यहां कई वाहन चालक यहां भी गिरते-गिरते बचे हैं। निर्माणाधीन सड़क के निर्माण पर विभागीय अधिकारी महीनों बीत जाने के बाद भी ध्यान नहीं दे रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sakti News - chhattisgarh news highway and intersection potholes caused the possibility of accident more danger at night

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/champa/news/chhattisgarh-news-highway-and-intersection-potholes-caused-the-possibility-of-accident-more-danger-at-night-033227-3691347.html

क्लब संस्थापक के जन्मदिन पर लायनेस पदाधिकारियों ने जरूरतमंदों में बांटे गरम कपड़े


सक्ती | लायनेस क्लब द्वारा क्लब संस्थापक केल्विन जोन्स के जन्मदिन पर सेवा गतिविधि के तहत जरूरतमंदों में कंबल बांटा गया। ठंड के मौसम को देखते हुए दूर दराज से आए हुए लोगों को ठंड से बचाने कम्बल, साड़ी उनके बच्चों को सलवार सूट दिए गए। लायनेस क्लब की पदाधिकारियों ने बताया कि जरूरतमंदों की सेवा करना सबसे बड़ी सेवा है इससे बढ़कर कोई सेवा नहीं है । इस अवसर पर एरिया आफिसर लता नायक, मंजू जायसवाल, गंगा राठौर, रामकुंवर साहू, अनीता गौतम, अनीता बघेल एवं शालू पाहवा सहित क्लब की अन्य सदस्य उपस्थित थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sakti News - chhattisgarh news on the birthday of the club founder the lioness officers distributed hot clothes in the needy

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/champa/news/chhattisgarh-news-on-the-birthday-of-the-club-founder-the-lioness-officers-distributed-hot-clothes-in-the-needy-033222-3691343.html

कृष्ण की बाल लीला, रासलीला सभी अपने आप में अविस्मणीय: पं.तिवारी


अड़भार में आयोजित श्रीमद्भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ के छठवें दिन व्यासपीठ से पं. मनोज तिवारी ने कृष्ण लीला, बाल लीला, रासलीला एवं गोवर्धन पूजा के महत्व को बताया।

उन्होंने कहा कि कृष्ण की लीला अद्भुत व अद्वितीय है, समाज में सुधार की दृष्टि से एवं प्रेम भाव से ओत प्रोत से परिपूर्ण है। श्री कृष्ण जी का बाल लीला, रासलीला सभी अपने आप में अविस्मणीय है। कथा का आयोजन दोपहर 2 बजे से किया जा रहा है। कथा सुनने नगर सहित दूर दराज के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।

कथा में गोवर्धन पर्वत को उठाए भगवान कृष्ण।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sakti News - chhattisgarh news krishna39s hair leela raslila is not uncommon in all pt

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/champa/news/chhattisgarh-news-krishna39s-hair-leela-raslila-is-not-uncommon-in-all-pt-033218-3691341.html

मतदान सूची में नाम जुड़वाने से छूट न जाएं दिव्यांग


मतदान सूची में नाम जुड़वाने से छूट न जाएं दिव्यांग

मुंगेली|
कलेक्टर डी सिंह ने कलेक्टोरेट में निर्वाचन से जुड़े अफसरों की बैठक लेकर लोकसभा निर्वाचन के संबंध में तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा मतदान केंद्रों में रेंप, शौचालय, बिजली, पानी व पहुंचमार्ग सुनिश्चित करें। कोई भी दिव्यांगजन मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित न रहे और मतदान केंद्रों में सभी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने ईवीएम, डाक मतपत्र, आईटी सेल का गठन करने, कंट्रोल रूम, सी टाॅप, वेबकास्टिंग, डिजिटल कैमरा के संबंध में निर्देश दिए। प्रेक्षक से संबंधित सभी काम के लिए जिला आबकारी अधिकारी को व नोडल अधिकारी बनाने, संगवारी, माॅडल बूथ के संबंध में संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। पीएचई विभाग के अधिकारी को मतदान केंद्रों में पेयजल की व्यवस्था करने को कहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-do-not-miss-the-name-pair-in-the-voting-list-divyang-033208-3692547.html

शिक्षामंत्री टेकाम को छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन ने 4 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा


स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्प संख्यक कल्याण व सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम गुरुवार को मुंगेली जिले के दौरे पर पहुंचे। वे स्थानीय विश्राम गृह में कार्यकर्ताओं से मिले। उन्होंने कहा कि 15 साल के बाद कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई है। इससे कांग्रेसियों में उत्साह का संचार हुआ है। उनके आगमन पर गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया गया और कांग्रेसी मंत्री के साथ फोटी और सेल्फी लेने में व्यस्त दिखे। स्थानीय कांग्रेसी कार्यकर्ता और पदाधिकारी उनसे मिलकर फोटो खिंचवाते रहे। इस दौरान छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन ने कर्मचारियों के 4 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन दिया। इसमें अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके पूर्ण सेवाकाल में 4 स्तरीय पदोन्नत वेतनमान लिपिक सहित अन्य संवर्गो के वेतन विसंगतियों को दूर करने, सातवें वेतनमान के एरियर्स देने व गृह भाड़ा भत्ता देने के साथ अन्य सभी भत्ते 1 जनवरी 16 से पुनरीक्षित करने के साथ केन्द्रीय कर्मचारी के सामान राज्य के कर्मचारियों व पेशनरों को महंगाई भत्ते के लंबित किस्त 1 जनवरी 2018 व जुलाई 2018 से स्वीकृत करने का मांग शामिल है। ज्ञापन देने वालों में छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी जिला संहयोजक अवधेश शुक्ला व छत्तीसगढ़ लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ जिला अध्यक्ष संतोष मिश्रा के साथ बड़ी संख्या में संघ व संगठन के कर्मचारी मौजूद रहे।

शिक्षा मंत्री का कार्यकर्ताओं ने मंड़ी चौक पर किया स्वागत

तखतपुर | तखतपुर से गुजरते हुए छत्तीसगढ़ के मंत्री प्रिंसेस इंटेकाम तखतपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मिलने रुके, यहां पर उनका स्वागत किया गया। विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद गुरुवार को छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह स्कूल शिक्षा, अजा, अजजा, अन्य पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक कल्याण, सहकारिता का पहली बार नगर आगमन हुआ। इस दौरान मंडी चौक से लेकर कांग्रेस कार्यालय तक उनका कार्यकर्ताओं ने आतिशीबाजी कर स्वागत किया। जिला महामंत्री संजू मक्कड़, पंचायत सदस्य जितेन्द्र पांडेय, ब्लाॅक अध्यक्ष घनश्याम शिवहरे, शिवबालक कौशिक, पार्षद मुकीम अंसारी, टेकचंद कारडा, बिहारी देवांगन, सुरेश ठाकुर, लक्ष्मी यादव, चंद्र प्रकाश देवांगन, राजवीर सिंह हुरा, शाबिर जायसी, मुश्ताफ वनक, बबलू गुप्ता, राजू ठाकुर, होजेफ भारमल, अश्वनी गुप्ता, अभय कौशिक, अस्मित चंचल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी उपस्थित रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
sail News - chhattisgarh news chhattisgarh officer employees federation handed a memorandum of 4 point demands to education minister tekam
sail News - chhattisgarh news chhattisgarh officer employees federation handed a memorandum of 4 point demands to education minister tekam

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-chhattisgarh-officer-employees-federation-handed-a-memorandum-of-4-point-demands-to-education-minister-tekam-033203-3692571.html

हर गांव में पदयात्रा निकालेंगे कांग्रेस कार्यकर्ता


गुरुवार को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की बैठक स्थानीय साहू सामुदायिक भवन में हुई। इसमें लोकसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति पर चर्चा करते हुए ब्लॉक अध्यक्ष रामखिलावन शर्मा ने कहा कि राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए सभी कार्यकर्ता अभी से कमर कस लें। छग के पूरे 11 सीट को कांग्रेस की झोली में डालने के लिए तैयार हो जाएं।

उन्होंने कहा कि रायपुर लोकसभा सीट में कांग्रेस के प्रत्याशी को जिताने के लिए प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीति को जन-जन तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि प्रांतीय नेताओं को आमंत्रित कर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में ब्लॉक के हर गांव में पदयात्रा किया जाएगा।

बैठक में कार्यकर्ताओं द्वारा सुहेला में महाविद्यालय और पशु औषधालय खोलने, सुहेला और आसपास के गांवों में स्टोन क्रेशर एवं खदानों से हो रहे प्रदूषण की जांच करवाने, संयंत्रों में स्थानीय लोगो को रोजगार मुहैया कराने के लिए शासन-प्रशासन को ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया गया।

बैठक में सुरेंद्र सिंह ठाकुर, डॉ. एए फारुकी, कालिंद्री वर्मा, कमलेश जायसवाल, किशोर बघेल, हरीश वर्मा, हेमलाल पाटरे, दौलत कुर्रे, अजय धुरंधर, भानुप्रताप वर्मा, धर्मेंद्र बघेल मिलऊ वर्मा, विनोद साहू, बिहारी खूंटे, जितेंद्र वर्मा ,दयाराम यदु आदि लोगों ने भी अपने विचार रखे। 150 से अधिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कांग्रेस को जिताने जन-जन तक प्रदेश सरकार की नीति पहुंचाएं: शर्मा

सुहेला. लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए ब्लॉक कांग्रेस की बैठक हुई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rawan News - chhattisgarh news congress workers will step in every village

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-congress-workers-will-step-in-every-village-033149-3691023.html

मुंगेली व्यापार मेला आज से शुरू होगा


स्टार्स आफ टुमारो वेलफेयर सोसाइटी मुंगली द्वारा आयोजित मुंगेली व्यापार मेला 2019 का उद्घाटन शुक्रवार को होगा।

शुभारंभ नेता प्रतिपक्ष धरमलाल लाल कौशिक के मुख्य आतिथ्य, बिलासपुर सांसद लखनलाल साहू की अध्यक्षता व मुंगेली जिला पंचायत अध्यक्ष कृष्णा दुर्गा बघेल, मुंगेली नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सावित्री अनिल सोनी, मुंगेली जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिमा तरुण खांडेकर के विशिष्ट आतिथ्य में होगा। मुंगेली व्यापार मेला जिले का सर्वोत्तम व आकर्षक कार्यक्रम है। इसके आयोजन में नगर की जनता, जनप्रतिनिधि, सामाजिक संस्थान, जिला प्रशासन की विशेष भूमिका रहती है। इस साल मेला में ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, रियल एस्टेट, शिक्षा, शासकीय विभाग, गेम जोन, फूड स्टाॅल, झूले व कपड़े आदि के स्टाॅल लगाए जाएंगे। स्टॉर आफ टुमारो वेल्फेयर सोसाइटी के सचिव विनोद यादव ने बताया कि इस साल 200 स्टाॅल लगाने का लक्ष्य है। लोगों के साथ व्यापारियों में मेला को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। पहले दिन रात में लोक कला मंच जय जोहार हिलेन्द्र ठाकुर प्रस्तुति देंगे। साथ ही रोज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जाएगा। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए व्यवस्था प्रमुख दिनेश गोयल, गौरव जैन, देवेंद्र परिहार, कोमल चौबे, अतिथि सत्कार आकाश परिहार, राघवेंद्र सिंह, दीपक जैन स्टॉल प्रमुख निलेश केशरवानी, निशांत गुप्ता, नरेंद्र राजपूत, उमाशंकर यादव मंच व्यवस्था राहुल कुर्रे, विजय यादव, राहुल साहू, रघुराज सिंह कार्यालय प्रमुख रामकिशोर सिंह, विकास जैन, स्वप्निल साहू, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी सतपाल मक्कड़, आशीष सोनी, अनुराग सिंह, सूरज मंगलानी, बिजली व्यवस्था गोकुल सिंह, आशीष परिहार, पप्पू शर्मा, सुरेश यादव आदि को दायित्व सौंपा गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rawan News - chhattisgarh news the mungali trade fair will start from today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-the-mungali-trade-fair-will-start-from-today-033140-3692569.html

पस्ता में सब स्टेशन शुरू 10 गांवों को मिलेगा लाभ


राजपुर| ग्राम पस्ता में 33 केवीए का सब स्टेशन शुरू होने से इलाके के कई गांवों की लो वोल्टेज की समस्या दूर होने की उम्मीद है। जिले के पस्ता, पाढ़ी, लुरगी, सरगंवा, लदकुड़, बासेन, जिगड़ी के अलावा अन्य कई गांव में लगातार लो वॉल्टेज की समस्या बनी हुई थी। छोटे फाल्ट के कारण ग्रामीणों को परेशानी होती थी। समस्या को देखते हुए अधिकारियों ने मुख्यमंत्री ऊर्जा प्रवाह योजना से 33/11 सब स्टेशन का प्रस्ताव स्वीकृत करा काम शुरू कराया। बीते मंगलवार को सब स्टेशन की शुरूआत पूजा अर्चना करके मुख्य अभियंता बजरंगी मिश्रा व आरके मिश्रा कार्यपालन अभियंता (परियोजना) एसपी मरकाम ने की। कनिष्ठ अभियन्ता राजेंद्र राजवाड़े ने बताया कि नए सब स्टेशन के शुरू होने से लगभग 3 हजार लोगों को बेहतर बिजली व्यवस्था मिलेगी। सब स्टेशन शुभारंभ के दौरान एई नंदे भगत सहित बिजलीकर्मी उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-10-villages-to-get-sub-station-start-up-033135-3687540.html

पहाड़ी कोरवा परिवारों की समस्या सुन विधायक ने रसूखदार के कब्जे से राशन कार्ड मुक्त कराए


सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ने ग्राम अलखडीहा के प्रवास के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। यहां पहाड़ी कोरवा परिवारों ने बताया कि चार लोगोें के नाम का राशन कार्ड गांव के एक दबंग व्यक्ति ने अपने पास रखा है। विधायक ने एसडीएम राजपुर आरएस लाल व जनपद सीईओ आरडी साहू को मौके पर बुलाया और गांव में फौत नामान्तरण बंटवारा सीमांकन की समस्या दूर करने कहा। वहीं चार कोरवा परिवारों के राशन कार्ड कब्जे से निकलवा उन्हें दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajpur News - chhattisgarh news the lawmaker ridicules the problem of hill korwa families

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-the-lawmaker-ridicules-the-problem-of-hill-korwa-families-033131-3687553.html

सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए शिविर आज व कल


राजनांदगांव| शहर के सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये नगर निगम द्वारा पेंशन का भुगतान हेतु वार्डों मेंं शिविर लगाकर किया जा रहा है। 18 व 19 जनवरी को वार्ड नं. 36 व वार्ड 38 के लिए गंजपारा स्कूल में, वार्ड नं. 37 के लिए पार्षद कार्यालय ब्राम्हणपारा में एवं वार्ड नं. 39 व वार्ड नं. 48 के लिए नंदई स्कूल में शिविर आयोजित किया जा रहा है। पेंशन के लिए जिनका सत्यापन किया था उनका पुन: शिविर के माध्यम से बायोमेट्रिक पद्धति से भुगतान किया जाएगा और जिनका सत्यापन नहीं हो पाया है उनका शिविर में ही सत्यापन होगा। शिविर सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-camp-for-social-security-pension-today-and-tomorrow-033126-3691170.html

बगैर मान्यता के चला रहे थे स्कूल, जड़ा ताला


बगैर मान्यता के स्कूल संचालन करने वालों के खिलाफ शिक्षा विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। गुरुवार को अफसरों ने खैरागढ़ क्षेत्र के नवरचना प्राइड इंटरनेशनल स्कूल बेंद्रीडीह (पांडादाह) में ताला जड़ दिया। बिना मान्यता के ही यहां स्कूल चला रहे थे। वहीं जिले के 323 निजी स्कूलों की मान्यता की भी पड़ताल होगी। बीईओ सहित अन्य अफसर एक माह भीतर इसकी रिपोर्ट देंगे। जहां भी शर्तों का पालन करते नहीं पाया जाएगा, वहां कार्रवाई होगी।

नियमों का पालन करना जरूरी: नए शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले स्कूलों में जरूरी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने व शिक्षा का अधिकार अधिनियम का सख्ती के साथ पालन कराने के लिए विभाग की ओर से मुहिम छेड़ दी गई है। पहले चरण में की गई पड़ताल में खैरागढ़ क्षेत्र के पांडादाह में संचालित नवरचना स्कूल के पास मान्यता संबंधित दस्तावेज नहीं थे। इसलिए एबीईओ संगीता देवांगन, बीआरसी भगत सिंह सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्कूल में ताला लगा दिया गया।

सुविधाएं नहीं: शिक्षा विभाग की ओर से जिलेभर में संचालित 323 निजी स्कूलों को मान्यता दी गई है। सभी बीईओ को इसकी सूची जारी कर पता लगाने कहा गया कि यहां पर शर्तों का पालन हो रहा या नहीं। बता दें कि ज्यादातर स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं। शहरी क्षेत्र में ही कई स्कूल बिना खेल मैदान और किराये के कमरों में संचालित हो रहे हैं। आरटीई के तहत निजी स्कूलों की आरक्षित सीटों पर प्रवेश के लिए 1 मार्च से 30 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा।

राजनांदगांव. स्कूल में तालाबंदी की कार्रवाई के लिए पहुंचे अफसर।

अन्य के खिलाफ कार्रवाई

एक स्कूल में ताला जड़ दिया गया है। अन्य स्कूलों की मान्यता की भी जांच करा रहे हैं। शर्तों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रवास सिंह बघेल, डीईओ राजनांदगांव



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news the school was run without recognition the locked lock

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-the-school-was-run-without-recognition-the-locked-lock-033118-3691169.html

शराब दुकान के सामने चाकूबाजी, युवक गंभीर


राजनांदगांव| मोहारा में शराब दुकान के सामने चाकूबाजी की घटना हो गई। इसमें एक युवक गंभीर रुप से घायल है। घायल युवक को तत्काल रायपुर रेफर किया गया है। जानकारी के मुताबिक गुरुवार की शाम 4 बजे शराब खरीदने के बाद दो पक्षों में विवाद हो गया। इसमें एक युवक ने दूसरे पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। चाकू मारने वाले आरोपी और घायल युवक का नाम स्पष्ट नहीं हो पाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-liquor-in-front-of-liquor-shop-youth-serious-033113-3691168.html

महाराष्ट्र भर्कुरा से ला रहे थे धान, पकड़े गए, जब्ती


राजनांदगांव| राजस्व, फूड और मंडी अमले ने मिलकर गुरुवार को अवैध तरीके से धान खपाने के चार मामलों में कार्रवाई की। महाराष्ट्र भर्कुरा से 120 कट्टा धान परिवहन कर जिले में लाया जा रहा था, कार्रवाई की। कल्ल्ूबंजारी क्षेत्र में दो प्रकरण बनाकर 60 और 54 कट्टा धान जब्त किया गया। साल्हेवारा क्षेत्र में किसान किसी दूसरे किसान के पर्चे में धान बेच रहा था, 50 कट्टा धान जब्त किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhatisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-paddy-was-caught-from-maharashtra-bharkura-caught-seized-033108-3691167.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com