Patrika : Leading Hindi News Portal - Horoscope #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Horoscope

http://api.patrika.com/rss/horoscope-rashifal 👁 855

आज का राशिफल 19 जनवरी 2019: वृषभ राशि वाले जातकों को व्यापार में लाभ होगा, दिन अनुकूल रहेगा


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: कारोबार में नए अनुबंध लाभदायक रहेंगे। समय का दुरुपयोग ना करें। लंबे समय से रुके पैसे प्रयत्न करने पर प्राप्त होंगे। दिन प्रसन्नतापूर्वक बीतेगा। सामाजिक क्षेत्र विकसित होंगे।

वृषभ राशि: दिन अनुकूल बीतेगा। पारिवारिक जीवन उत्साहपूर्ण रहेगा। व्यापार लाभप्रद रहेगा। दूसरों के कार्यों में हस्तक्षेप न करें। अचानक धन मिलने के भी योग हैं।

मिथुन राशि: व्यापार में अवरोध आ सकते है। संतान की ओर ध्यान देना आवश्यक है। आपकी दूरदर्शिता और बुद्धिमानी से कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।

कर्क राशि: मनचाही नौकरी मिल सकती है। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। नौकरी में दिन शानदार रहेगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें। महत्वपूर्ण लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। समाज में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। यात्रा संभव है।

सिंह राशि: कारोबार में लाभ के अवसर मिलेंगे। परिवार, समाज में आपका महत्व बढ़ेगा। सुख-समृद्धि बढ़ेगी। सोच-समझकर निर्णय लेने पर लाभ होगा। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें।

कन्या राशि: कला के कार्यों में रुचि बढ़ेगी। व्यापार-व्यवसाय में सुअवसर प्राप्त हो सकेंगे। लाभ होने की संभावना बनती है। नया प्रस्ताव मिलेगा। विवाह योग्य जातकों के लिए समय शुभ है।

तुला राशि: दिन की शुरुआत व्यस्ता पूर्ण रहेगी। पारिवारिक जीवन में हर्ष हो सकता है। धार्मिक रुचि बढ़ेगी। जल्दबाजी नुकसानदायक रहेगी। व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा।

वृश्चिक राशि: व्यापार में ऋण लेना पड़ सकता है। अनुकूल परिणाम के लिए सक्रियता और निश्चिंतता आवश्यक है। विशेष लाभ के कारण मन में प्रसन्नता रहेगी। संतान सुख मिलेगा।

धनु राशि: लंबे समय के बाद व्यापार अच्छा चलेगा। परिवार से सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में वृद्धि के योग होने के कारण संबंध व परिचय क्षेत्र बढ़ेगा। बोलचाल में कटुता न आने दें।

मकर राशि: कार्यस्थल पर अपनी जिम्मेदारी की ओर विशेष ध्यान दें। पूंजी निवेश लाभदायी रहेगा। परिवार की समस्या रहेगी। रचनात्मक काम होंगे। कार्यक्षेत्र में सम्मान प्राप्त होगा।

कुंभ राशि: कम समय में कार्य पुरे होंगे। सामाजिक कार्यों से सुयश एवं प्रभाव में वृद्धि होगी। स्थायी संपत्ति की प्राप्ति के भी योग हैं। व्यापार में नई योजनाओं का शुभारंभ होगा।

मीन राशि: अपने व्यवहार में परिवर्तन लाएं। वाहन, मकान आदि की खरीदी का योग बनेगा। व्यापारिक कार्य से की गई यात्रा लाभप्रद होगी। संतान की ओर से सुखदायक समाचार मिलेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-19-january-2019-rashi-aaj-ka-vrashabh-rashifal-3996432/

अंकज्योतिष 19 जनवरी 2019: आज अंक 03 वाले जातकों के साथ धोखा होने की संभावनाएं हैं, सतर्क रहें


ज्योतिषाचार्य गुलशन अग्रवाल

अंक 01- पैतृक संपत्ति के निपटारे में अपनी पूर्ण सोच के कारण तेजी का रूख बने रहने की संभावनाए है। वाणी पर संयम न रख पाने के कारण अपनों के मध्य हास्य का कारण बनेंगे।
अनुकूलता के लिए- श्रीगणेशजी को दूर्वा चढ़ाएं।

अंक 02- स्वास्थ्य संबंधी समस्या से रूबरू होना पड़ सकता है। जमीनों के कामकाज में निर्णय लेने की स्थिति को कुछ समय के लिए आगे बढ़ाने की ओर गहराई से विचार करना होगा।
अनुकूलता के लिए- नर्वांण मंत्र का विधिवत जप करें।

अंक 03- अपने साथ किसी भी प्रकार के धोखे की संभावना को देखते हुए सचेत रहकर काम करने की जरूरत होगी। मोटरयान से संबंधित रूके हुए कार्यों में गति आने लगेगी।
अनुकूलता के लिए- आंवले के वृक्ष की 5 परिक्रमा लगाएं।

अंक 04- शारीरिक थकावट के पुरे समय बने रहने के कारण कार्यों को समय पर पुरा नहीं कर पाएंगे। कामकाज में होने वाले अतिरिक्त लाभांश से कर्ज को चुकाने का प्रयास करें।
अनुकूलता के लिए- झुठ बोलने से बचकर रहें।

अंक 05- पारिवारिक आयोजन में बेरूखी के चलते किसी निकटतम व्यक्ति से अनबन हो सकती है। आत्मविश्वास से भरे होने के कारण तकरिबन कार्यों में सफलता के योग बनते है।
अनुकूलता के लिए- स्वयं के पुराने जुते चप्पल का त्याग करें।

अंक 06- समाज में एक दूसरे को श्रेष्ठ दिखाने के चक्कर में वरिष्ठों के कोप का शिकार होना पड़ सकता है। अपने गैर जिम्मेदार व्यवहार के कारण रूपयों के लेनदेन में चोट खा सकते है।
अनुकूलता के लिए- सुगंधित पुष्प की माला मंदिर में चढ़ाएं।

अंक 07- मानसिक आलस्य के कारण मन इच्छित कार्य करने के प्रति पुरे समय अरूचि बनी रहेगी। अत्यधिक व्यसनों के कारण पहले से चल रही अल्प बचत में कमी आ सकती है।
अनुकूलता के लिए- उगते सूर्य को हल्दी मिश्रित जल से अघ्र्य दें।

अंक 08- बुजुर्गों के स्वास्थ्य से संबंधी परेशानी नजरअंदाज करने से बचें। वाहन चलाने में अरूचि के चलते दूर्घटना की संभावना बनती है। अतिरिक्त खर्च का बोझ चिंता का कारण बनेगा।
अनुकूलता के लिए- कठोर शब्द बोलने से बचकर रहें।

अंक 09- परिवार में हो रहे बेतहाशा खर्चों को रोकने की कोशिशें असफल होने से परेशानी बढ़ेगी। विवाद की स्थितियां होने के कारण किसी से भी आमोद-प्रमोद करने से बचें।
अनुकूलता के लिए- काले श्वान को तेल लगी रोटी खिलाएं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/ank-jyotish-19-january-2019-know-number-three-numerology-in-hindi-3995753/

आज का पंचांग 18 जनवरी 2018


ज्योतिष पं. गुलशन अग्रवाल

राष्ट्रीय मिति पौष 28, शक संवत् 1940, पौष शुक्ल द्वादशी शुक्रवार, विक्रम संवत् 2075 सौर माघ मास प्रविष्टे 05, जमादि उल्लावल 11, हिजरी 1440 (मुस्लिम) तदनुसार अंग्रेजी तारीख 18 जनवरी सन् 2019 ई०।

सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु। राहुकाल पूर्वाह्न 10 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक। द्वादशी तिथि रात्रि 8 बजकर 23 मिनट तक उपरांत त्रयोदशी तिथि का आरंभ, रोहिणी नक्षत्र मध्याह्न 12 बजकर 25 मिनट तक उपरांत मृगशिरा नक्षत्र का आरंभ।

आज के मुहर्त- अनुकूल समय में यज्ञोपवीत संस्कार करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

ब्रह्म योग रात्रि 10 बजकर 9 मिनट तक उपरांत ऐन्द्र योग का आरंभ, बव करण प्रातः 9 बजकर 29 मिनट तक उपरांत तैतिल करण का आरंभ, चन्द्रमा रात्रि 11 बजकर 32 मिनट तक वृष उपरांत मिथुन राशि पर संचार करेगा। आज ही बुध उत्तराषाढा नक्षत्र में सायं 7 बजकर 24 मिनट पर, सुजन्म द्वादशी।

आज के विचार- आज जन्म लिए बच्चों के नाम (वू, वे, वो, का, की) अक्षरों पर रख सकते है। आज जन्म लिये बच्चे शरीर से बलशाली होंगे। ऐसे जातक परिश्रमी व व्यवहार प्रिय होंगे। जीवन में कभी भी साधन विहिन नहीं होंगे। इनकी पर्यटन में विशेष रूचि रहेगी।

पंचांग क्या है
पंचांग या पंचागम् हिन्दू कैलेंडर है जो भारतीय वैदिक ज्योतिष में दर्शाया गया है। पंचांग मुख्य रूप से 5 अव्यवों का गठन होता है, अर्थात् तिथि, वार, नक्षत्र, योग एवं करण। पंचांग मुख्य रूप से सूर्य और चन्द्रमा की गति को दर्शाता है। हिन्दू धर्म में हिन्दी पंचांग के परामर्श के बिना शुभ कार्य जैसे शादी, नागरिक सम्बन्ध, महत्वपूर्ण कार्यक्रम, उद्घाटन समारोह, परीक्षा, साक्षात्कार, नया व्यवसाय या अन्य किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किये जाते। जैसा कि प्राचीन समय से बताया गया है कि हर क्रिया के विपरीत प्रतिक्रिया होती है। इसी तरह जब कोई व्यक्ति पर्यावरण के अनुरूप कार्य करता है तो पर्यावरण प्रत्येक व्यक्ति के साथ समान तरीके से कार्य करता है। एक शुभ कार्य प्रारम्भ करने से पहले महत्वपूर्ण तिथि का चयन करने में हिन्दू पंचांग मुख्य भूमिका निभाता है। पंचांग एक निश्चित स्थान और समय के लिये सूर्य, चन्द्रमा और अन्य ग्रहों की स्थिति को दर्शाता है। संक्षेप में पंचांग एक शुभ दिन, तारीख और समय पे शुभ कार्य आरंभ करने और किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव को नष्ट करने का विचार प्रदान करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/todays-panchang-18-january-2018-3994668/

आज का राशिफल 18 जनवरी 2019 : आज सिंह राशि के जातकों के यश, मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि के योग हैं


मेष: अनजान लोगों पर भरोसा न करे । अपने घर और संतान सम्बंधी शुभ समाचार मिलेंगे । पुराने व बचपन के मित्रों से भेंट के कारण मन में आनंद छाया रहेगा। नए मित्र भी बन सकते हैं । व्यवसायिक और आर्थिक रूप से लाभ होगा । धन खर्च हो सकता है ।

वृषभ : दोस्तों के साथ मेलजोल बढेगा । आज का दिन लाभदायी हैं । व्यवसायिक क्षेत्र में उच्च अधिकारीगण की कृपादृष्टि से आपकी प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा । व्यापार में आय बढ़ने और उगाही की वसूली की संभावना है । धन लाभ की भी संभावना है ।

मिथुन: जीवन साथी के साथ तालमेल स्थापित होगा । उच्च अधिकारियों के साथ वाणी और व्यवहार में संभलकर चलें । शारीरिक रूप से अस्वस्थता और मानसिक चिंता बनी रहेगी । व्यापार में विघ्न की संभावना है । आर्थिक दृष्टि से भी लाभ होगा ।

कर्क : अनजाने में कोई बड़ी गलती हो सकती है । आज क्रोध और वाणी पर संयम बरतें । स्वास्थ्य भी संभालें । सरकार विरोधी प्रवृत्तियों से दूर रहें । मानसिक रूप से व्यग्रता बनी रहेगी । परिजनों के साथ कलह के प्रसंग बन सकते हैं । नकारात्मक विचारों से दूर रहें ।

सिंह: समय से पहले आप का कोई भी काम न बनेगा । अपनी बारी का इंतजार करे । भागीदारों के साथ सम्बंध अच्छे रहेंगे । मध्याहन के बाद आपको प्रतिकूलता का अहसास होगा । सेहत खराब हो सकती है । आकस्मिक खर्च हो सकता है । साथ-साथ धन लाभ भी आपकी चिंता को कम कर देगा ।

कन्या : संतो के दर्शन से लाभ होगा । आज दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास के साथ प्रत्येक कार्य को सफल बनाएं । गृहस्थ जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी । स्वभाव में उग्रता रहेगी, इसलिए वाणी पर संयम रखें । प्रवास या पर्यटन का योग है ।

तुला: आपमें भावुकता अधिक रहेगी । विद्यार्थिगण आज अभ्यास और करियर सम्बंधित विषयों में सफलता प्राप्त कर सकेंगे । घर के वातावरण में सुख-शांति बनी रहेगी । व्यवसाय में सफलता प्राप्त होगी ।

वृश्चिक : पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए निरर्थक वाद-विवाद न करें । माता का स्वास्थ्य खराब रहेगा । धन और प्रतिष्ठा में हानि होने की संभावना है । मध्याहन के बाद स्वभाव में भावुकता बढ़ सकती है ।

धनु : आज मित्रों और प्रियपात्र के साथ भेंट होगी । छोटे से प्रवास का आयोजन हो सकता है । भाईयों के साथ संबंधो में निकटता आएगी । मध्याहन के बाद अरुचिकर घटनाओं से मन अस्वस्थ होगा ।

मकर : बने बनाये काम बिगड़ सकते है । आज क्रोध और वाणी पर संयम बरतें । नकारात्मक विचार मन में न आने दें । खान-पान में भी संयम बरतें । वैचारिक स्थिरता के साथ हाथ में आए हुए कार्यों को पूर्ण कर पाएंगे । मान-सम्मान प्राप्त होगा ।

कुम्भ: दुसरों के प्रति आकर्षित होंगे । आज का दिन शुभफलदायी हैं । नए कार्य का शुभारंभ करने के लिए समय अनुकूल है । परिजनों के साथ समय आनंदपूर्वक बीतेगा । धार्मिक कार्यों में खर्च होगा । धन संबंधित लेन-देन में सावधानी बरतें ।

मीन : आज मेहनत का फल मिलेगा । कम समय में अधिक लाभ पाने के विचार में आप फंस न जाएं इसका ध्यान रखें । कोर्ट-कचहरी के विषय में न पड़ें । मानसिक रूप से एकाग्रता कम रहेगी । शारीरिक स्वास्थ्य संभालें । धन सम्बंधित लेन-देन में ध्यान रखें ।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-18-january-2019-3992601/

आज का राशिफल 17 जनवरी 2019: आज धनु राशि के जातकों को कार्यों में रुकावटें आ सकती है


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: दुसरों के निजी मामलों में दखल न दें। अपने क्रोध पर अंकुश रखें। पारिवारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मित्रों का सहयोग मन प्रसन्न करेगा। यात्रा टालें।

वृषभ राशि: अपने सहकर्मियों से बातों में नर्मी लाएं। विदेश में व्यापार स्थापित करने का विचार सफल होगा। नौकरी बदलने के योग बन रहे है। किसी की सिफारिश से काम बन सकता है।

मिथुन राशि: व्यापार में मंदी की मार से परेशान रहेंगे। पुराने पैसों का लेनदेन आज भी लंबित रहेगा। कोई अपना ही आप के साथ विश्वासघात कर सकता है। आकस्मिक कोई चौंकाने वाली खबर मिलेगी।

कर्क राशि: कार्यों की प्रशंसा होगी। प्रसाशनिक अधिकारी आज सम्मान प्राप्त सकते है। विवाह कार्यों में शामिल होंगे। समय रहते अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करें।

सिंह राशि: पैसा आता है पर जाता कहा है। इसी सवाल में उलझे रहेंगे। खर्च पर नियंत्रण रखें। साझेदारी में लाभ होगा। मेहमानों का आगमन होगा। सामाजिक कार्यों में सहभागिता हो सकती है।

कन्या राशि: आज विशेष उपलब्धी वाला दिन है। कीर्ति यश में वृद्धि होगी। नए मित्र बनेंगे। मौज मस्ती में समय व्यतीत होगा। यात्रा के योग है। धन संचय होगा।

तुला राशि: युवाओं को करीयर में बेहतर प्रस्ताव मिल सकते है। मनचाहा जीवनसाथी मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। पुराने वादे पुरे करने का समय है। अपनी निजी जिन्दगी में दुसरों को दखल न दें, नुकसान हो सकता है।

वृश्चिक राशि: अपने पराये की परख करें। आप के अकडू रवैये के चलते अपनों से दूर हो सकते हैं। भावुकता में कोई भी फैसला लेने से बचें। सुख साधनों पर धन खर्च होगा। उन्नति अवरोध बरकरार रहेंगे।

धनु राशि: बातचीत में सावधानी रखें। लापरवाही से नुकसान होगा। विरोधी खुल कर विरोध करेंगे। कार्य की शुरुआत में परेशानी आ सकती है। व्यापरिक लाभ संभव है।

मकर राशि: व्यापारिक नई योजना आज शुरू हो सकती है। अधिकारियों से संबंध मजबूत होंगे। बहनों से किसी विषय पर विवाद हो सकता है, सतर्कता और सुझबुझ से मामला निपटा लें। संबंध टूट सकते है।

कुंभ राशि: राजनेतिक लाभ के योग बन रहे है। हीरे के व्यवसाइयों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है। घर परिवार में आनंद का माहौल रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ में कमी रहेगी। यात्रा लाभप्रद रहेगी

मीन राशि: अपने व्यवहार से परिजनों का दिल जित लेंगे। परिवार में तनाव की स्थिति निर्मित होगी। कार्यों के प्रति आप का समर्पित भाव सफलता दिलवाएगा। वाहन सुख हो सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-17-january-2019-rashi-aaj-ka-dhanu-rashifal-3972824/

आज का राशिफल 16 जनवरी 2019: इस एक राशि के जातकों को पारिवारिक विवादों के कारण तनाव बना रहेगा


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: आप की कार्यशैली से लोग प्रभावित होंगे। किसी व्यक्ति विशेष से आकर्षित होंगे। संपत्ति संबंधी कार्यों के लिए दिन अनुकूल रहने की संभावना है। आजीविका के साधनों को बढ़ाने में लगे रहेंगे।

वृषभ राशि: आप जीन लोगों पर अती विश्वास कर रहे हैं वह आप को धोखा देने में लगे है, सतर्क रहे। धैर्य व संयम आपको सफलता देगा। राजनितिक नया परिचय लाभदायक रहेगा।

मिथुन राशि: पारिवारिक विवादों के कारण आप तनाव में रहेंगे। मन अनुकूल समाचार मिलने से खुश होंगे। बहनों के विवाह की चिंता रहेगी। पिता के व्यवसाय में आप की रूचि बढ़ेगी।

कर्क राशि: समय रहते विवादों को सुलझालें। सामाजिक आयोजनों का हिस्सा बनेंगे। घर-परिवार में मांगलिक आयोजनों की रुपरेखा बनेगी। धन का प्रबंध करने में कष्ट होगा।

सिंह राशि: आलसी प्रवृति को त्यागें। संतान की बुरी आदतों के कारण आप परेशान रहेंगे। परिवार में शुभ कार्य का निर्णय होगा। सद्भाव से लिए निर्णय सार्थक होंगे। किसी से बात करते वक्त अपनी बात को कहने में संकोच करेंगे।

कन्या राशि: काम को टालना बंद करें और समझदारी व जिम्मेदारी से कार्य पूर्ण करें। दांपत्य जीवन में अनुकूलता बनी रहेगी। कार्यस्थल पर आपकी बुद्धिमानी से समस्या का समाधान हो सकेगा। राजपक्ष के कामों में सफलता मिलने के योग है।

तुला राशि: आप को हर बात याद दिलाना पड़ती है। अपनी भूलने की आदत के कारण जीवनसाथी से विवाद, मतभेद होंगे। कार्य में नुकसान से मनोबल कमजोर होगा। उधार दिया पैसा बड़ी मुश्किल से मिलेगा।

वृश्चिक राशि: अपने कार्य की व्यस्तता के कारण जरूरी कार्य अधूरे ही रहेंगे। मित्रों एवं सहयोगियों पर अधिक विश्वास नहीं करना चाहिए। व्यापार के निर्णय सोच-समझकर लें। विदेश जाने के योग है।

धनु राशि: अपने हुनर से लोगों को अचंभित करेंगे। आर्थिक लाभ होगा और ख्याति भी मिलेगी। खान-पान में अनियमितता से कष्ट हो सकता है। व्यापार में कल्पना के अनुसार परिणाम आएंगे। सामाजिक कार्यों में आप की अहम भूमिका रहेगी।

मकर राशि: स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या का समाधान होगा। धन संपत्ति के कामों में प्रबल सफलता मिलने के योग है। कार्यस्थल पर विवादों से दूर रहें। कर्मचारियों से परेशान रहेंगे।

कुंभ राशि: कारोबार में अधिकारियों से संबंध सुधरेंगे। भूमि व संपत्ति संबंधी कार्यों में लाभ की संभावना है। पारिवारिक सुख में वृद्धि के योग हैं। व्यापार अच्छा चलेगा। कर्म करें, फल की इच्छा न करें।

मीन राशि: काम की व्यस्तता में निजी जीवन को नजर अंदाज न करें। आय से अधिक व्यय होने से बजट बिगड़ सकता है। कष्ट से मुक्ति मिलेगी, आज हनुमान जी को ध्वज अर्पण जरूर करें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-16-january-2019-rashi-aaj-ka-kumbh-rashifal-3972520/

आज का राशिफल 15 जनवरी 2019: मीन राशि के राजीनति से जुड़े लोगों को आज सम्मान प्राप्त होगा


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: किसी विशेष व्यक्ति का प्रवेश जीवन में तोर तरीके बदल देगा। आकस्मिक धन लाभ होगा। विरोधी आप को निचा दिखाने के हर संभव प्रयास करेंगे। मन की बात अपनों को बता दे रास्ता मिल जायगा।

वृषभ राशि: जरूरत से ज्यादा किसी घनिष्ठता संबंधों को कमजोर कर देगी। आप सहने की शक्ति रखें। जल्द ही आप क्रोध से भर जाते हैं। स्वयं पर काबू रखें। व्यवसाय स्थल पर विवाद हो सकता है। उधार दिया पैसा न आने से मुश्किलें बढ़ेगी।

मिथुन राशि: समय के साथ स्वयं को भी बदलें। अपने व्यवहार में नम्रता लाएं। कारोबार विस्तार के लिए धन एकत्रित करने में लगे रहेंगे। भूमि संबंधित विवाद के चलते चिंता रहेगी।

कर्क राशि: अपने विवेक से हर कार्य सफल कर लेंगे। निजी जीवन में दुसरों को प्रवेश न दें। मित्रों के साथ यात्रा आनंदप्रद रहेगी। आजीविका के लिए भटकना पड़ेगा। माता-पिता के स्वास्थ में सुधार होगा। किसी विशेष जन से संबंध बनेंगे।

सिंह राशि: व्यवसाय में नई योजना लाभदायक रहेगी। जीवनसाथी का साथ आप को आगे बढ़ने में मदद करेगा। संतान के विवाह संबंधित समस्या से परेशान रहेंगे। भवन परिवर्तन के योग है। वाहन का प्रयोग सावधानी से करें।

कन्या राशि: अपनों से धोखा मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को पद मिल सकता है। पारिवारिक जनो की सहायता करनी होगी। आजीविका के स्त्रोत में वृद्धि होगी। पिता के साथ ताल मेल स्थापित न होने से तनाव हो सकता है।

तुला राशि: भविष्य के प्रति चिंतित होंगे। मन में बुरे विचारों को न आने दें। स्वयं पर नियंत्रण रखें, नकारात्मक सोच के कारण ही आप पीछे हैं। पारिवारिक माहौल सामान्य रहेगा। मित्रों के साथ समय व्यतीत होगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन संभव है।

वृश्चिक राशि: कार्यस्थल पर सहकर्मियों से मन मुटाव होगा। क्रोध की अधिकता रहेगी। आय के नए स्त्रोत स्थापित होंगे। अपने कर्मचारियों के कारण परेशान होंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। धार्मिक कार्यों में धन लगेगा।

धनु राशि: स्वास्थ में सुधार होगा। अपने आगामी भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे। मन में कई विचार आएंगे। व्यवसाय में उन्नति होगी। भूमि भवन संबंधित मामले पक्ष में हल होंगे। प्रशासन से जुड़े कार्य सहज हो जाएंगे। यात्रा संभव है।

मकर राशि: अपनी संतान से विवाद हो सकता है। आजीविका को लेकर आप चिंतित हैं। विवाह योग्य जातकों के लिए समय उपयुक्त है। कारोबार विस्तार करने का मन होगा। वाहन सुख की प्राप्ति संभव है।

कुंभ राशि: अपने मन की बात हर किसी को बताने से नुकसान आप का ही है। सुख सुविधा की वस्तुओं पर धन खर्च होगा। आप की उन्नति से विरोधी नाखुश होंगे। अपने वाक् चातुर्य से अधिकारी प्रभावित होंगे। विदेश जाने के योग बन रहे है।

मीन राशि: मित्रों के सहयोग से कोई जरूरी कार्य होगा। अपनों से संबंधों में मजबूती आएगी। आलस की अधिकता से कार्य में रूचि नहीं रहेगी। आर्थिक मामले आज पक्ष में हल होंगे। राजीनति से जुड़े लोग सम्मान प्राप्त करेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-15-january-2019-rashi-aaj-ka-meen-rashifal-3969372/

आज का राशिफल 14 जनवरी 2019: आज सूर्य देव की कृपा से इन राशियों की चमकेगी किस्मत


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: सौचे कार्य स्मय पर होने से मन प्रफऊल्ल्ति रहेगा। रचनात्मक कार्यों में रुचि रहेगी। घर-परिवार में चल रहे विवादों के कारण चिंतित रहेंगे। नौकरी में भागदौड़ रहेगी। दान धर्म कर सकते है।

वृषभ राशि: नया वाहन, मशीनरी पर धन खर्च होगा। दुसरों के झंझटों में न पड़ें। परिवारिक कारिकर्मों में भागदौड़ अधिक होगी। जीवनसाथी की चिंता रहेगी।

मिथुन राशि: अपने हुनर को दिखाने का अवसर मिलेगा। किसी की सुनी सुनाई बातों पर विश्वास न करें। संतान सुख मिलेगा। परिणय कार्य की रुकावटें दूर होंगी। माता-पिता से अनबन संभव है।

कर्क राशि: प्रियजन से मन की बात बताने का अवसर मिलेगा। दिनचर्या व्यस्त रहेगी। संपत्ति के कार्य लाभ देंगे। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल होंगे। निवेश शुभ रहेगा। पेट संबंधित रोग संभव है।

सिंह राशि: अपने व्यवहार को नम्र रखें। परिवार में बुजुर्गो का साथ मिलेगा। यात्रा मनोनुकूल रहेंगी। विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा।

कन्या राशि: कार्यस्थल पर विवाद से बचें। निजी जीवन में तनाव रहेगा। नौकरी में परिश्रम अधिक होगा। चोट व चोरी आदि से हानि संभव है। निवेश में जोखिम न उठाएं।

तुला राशि: विवाह के लिए किये प्रयास सफल रहेंगे। समाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। निवेश शुभ रहेगा। धन प्राप्ति सुगम होगी। संतान की चिंता रहेगी। विवेक से कार्य करें।

वृश्चिक राशि: भविष्य की चिंता रहेगी। किसी की जमानत देकर जोखिम न लें। निवेश शुभ रहेगा। शुभ समाचार मिलेंगे। विवाद न करें। पुरानी पीड़ा से ग्रस्त रहेंगे।

धनु राशि: नए कार्य की शुरुवात लाभप्रद रहेगी। मिजाज खुशनुमा रहेगा। जीवन आध्यात्म की तरफ मुड सकता है। बेरोजगारी दूर होगी। विरोधी परास्त होंगे। इष्टदेव के आशीर्वाद से कार्य सफल होंगे।

मकर राशि: समय रहते अपने कार्यों का विभाजन कर दें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। विवाद न करें। फालतू खर्च होंगे। अस्वस्थता के कारण मन खिन्न रहेगा।

कुंभ राशि: अपनी आदतों को बदलें और प्रयास करें की जो भी फैसला लें उस पर कायम रहें। संतान से मनभेद होगा। रुका हुआ धन मिलनें कि संभावना है। यात्रा से लाभ होगा।

मीन राशि: अपनों से मन की बात कहने का अवसर मिलेगा। अनाज तिलहन के निवेश, नौकरी व यात्रा से लाभ होगा। कार्यस्थल में बदलाव संभव है। व्यवसाय में नई योजना लागू होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-14-january-2019-rashi-aaj-ka-kanya-rashifal-3972937/

अंकज्योतिष 14 जनवरी 2019: अंक 08 वाले जातकों के दांपत्य में मानसिक अशांति से तनाव बढ़ सकता है


ज्योतिषाचार्य गुलशन अग्रवाल

अंक 01- कला के क्षेत्र में मन इच्छित काम न होने से मन खिन्न रहेगा। साझेदारी में पैदा हुई दूराभाव की स्थिति सुधरने लगेगी। नित्य पुजन में अनियमितता परेशानी का कारण बनेगी।
अनुकूलता के लिए- जीवमात्र को परेशान करने से बचें।

अंक 02- नये व्यक्तियों से मेल-जोल बढ़ाने की कोशिशे सफल होगी व धनार्जन की स्थितिया बनने लगेगी। कार्यालय से संबंधित मुकदमे बाजी में परेशान होना पड़ सकता है।
अनुकूलता के लिए- घर आए भिक्षुक को खाली हाथ न जाने दें।

अंक 03- निजी संबंधों में एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने से बचते हुए संबंधों की गरीमा को बरकरार रखें। पुरा समय सत्संग व सिद्ध पुरूषों के सानिध्य में रहते हुए बितेगा।
अनुकूलता के लिए- व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेश ध्यान रखें।

अंक 04- अधिकारियों के पूर्ण सहयोग बने रहने के कारण योजनाओं को समय पर पुरा कर पाने में समर्थ होंगे। वरिष्ठजनों के घुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। अतः बचकर रहें।
अनुकूलता के लिए- एक कनेर का पुष्प अपने पास में रखें।

अंक 05- पिता के साथ बहुत दिनों से चल रहे संबंधों को सुधारने के प्रयास असफल साबित होंगे। आकस्मिक धनार्जन की स्थिति को लंबे समय तक बरकरार नहीं रख पाएंगे।
अनुकूलता के लिए- क्रोधित होने से बचकर रहें।

अंक 06- अगर मन में निर्णय लेने के प्रति जरा सा भी संशय हो तब उसे कुछ दिनों के लिए टालने का प्रयास करें। भाग्य के भरोसे काम करने के नतीजे सोच के विपरित आएंगे।
अनुकूलता के लिए- प्रातःकाल घर में शंखनाद करें।

अंक 07- कार्यालय में अपने से अनुभवी कर्मचारियों का भरपुर सहयोग प्राप्त होगा। दांपत्य में मानसिक अशांति से तनाव बढ़ सकता है। धन के अपव्यय से मन में निराशा रहेगी।
अनुकूलता के लिए- गुड़ का सेवन कर घर से निकलें।

अंक 08- व्यवसाय में नुकसान से बचने के लिए वैकल्पिक उपायों की और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत रहेगी। नित्य पूजन पाठ समय पर पुरा नहीं होने से बेचने बनी रहेगी।
अनुकूलता के लिए- मौसमी फल श्रीकृष्ण मंदिर में चढ़ाएं।

अंक 09- अतिरिक्त कामकाज में अनुभव व शिक्षा के भरपुर उपयोग के मौके मिलेंगे। अत्यधिक धन खर्च की स्थिति में आवश्यक खर्चों में भी कटौती करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।
अनुकूलता के लिए- नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जप करें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/ank-jyotish-14-january-2019-know-number-eight-numerology-in-hindi-3971888/

आज का पंचांग 13 जनवरी 2018


ज्योतिष पं. गुलशन अग्रवाल

राष्ट्रीय मिति पौष 23 शक संवत् 1940 पौष शुक्ल सप्तमी रविवार विक्रम संवत् 2075। सौर पौष मास प्रविष्टे 29, जमादि उल्लावल 06, हिजरी 1440 (मुस्लिम) तदनुसार अंग्रेजी तारीख 13 जनवरी सन् 2019 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु। राहुकाल सायं 4 बजकर 30 मिनट से 6 बजे तक।

सप्तमी तिथि रात्रि 11 बजकर 43 मिनट तक उपरांत अष्टमी तिथि आरंभ, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र पूर्वाह्न 11 बजकर 43 मिनट तक उपरांत अष्टमी तिथि का आरंभ, उत्तराभाद्र नक्षत्र पूर्वाह्न 11 बजकर 6 मिनट तक उपरांत रेवती नक्षत्र का आरंभ, परिधि योग प्रातः 7 बजकर 35 मिनट तक उपरांत शिव योग का आरंभ, गर करण पूर्वाह्न 10 बजकर 54 मिनट तक उपरांत विष्टि करण का आरंभ।

आज के मुहर्त- अनुकूल समय में उत्तर दिशा में व्यवसायिक यात्रा करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

चन्द्रमा दिन रात मीन राशि पर संचार करेगा। आज ही भद्रा रात्रि 11 बजकर 42 मिनट से। लोहड़ी पर्व, मार्तण्ड सप्तमी, श्रीगुरूगोविन्द सिंह जयंती (प्राचीन मतेन) गण्डमूल पूर्वाह्न 11 बजकर 6 मिनट से।

आज के विचार- आज जन्म लिए बच्चों के नाम (ञ, दे, दो, चा, ची) अक्षरों पर रख सकते है। आज जन्म लिये बच्चे की मूलशांति अवश्य कराएं। ऐसे जातक शरीर से प्रतिभाशाली होंगे। प्रायः विवादों से गहरा नाता रहेगा। इनकी सामाजिक नेतृत्व क्षमता गजब की रहेगी।

पंचांग क्या है
पंचांग या पंचागम् हिन्दू कैलेंडर है जो भारतीय वैदिक ज्योतिष में दर्शाया गया है। पंचांग मुख्य रूप से 5 अव्यवों का गठन होता है, अर्थात् तिथि, वार, नक्षत्र, योग एवं करण। पंचांग मुख्य रूप से सूर्य और चन्द्रमा की गति को दर्शाता है। हिन्दू धर्म में हिन्दी पंचांग के परामर्श के बिना शुभ कार्य जैसे शादी, नागरिक सम्बन्ध, महत्वपूर्ण कार्यक्रम, उद्घाटन समारोह, परीक्षा, साक्षात्कार, नया व्यवसाय या अन्य किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किये जाते। जैसा कि प्राचीन समय से बताया गया है कि हर क्रिया के विपरीत प्रतिक्रिया होती है। इसी तरह जब कोई व्यक्ति पर्यावरण के अनुरूप कार्य करता है तो पर्यावरण प्रत्येक व्यक्ति के साथ समान तरीके से कार्य करता है। एक शुभ कार्य प्रारम्भ करने से पहले महत्वपूर्ण तिथि का चयन करने में हिन्दू पंचांग मुख्य भूमिका निभाता है। पंचांग एक निश्चित स्थान और समय के लिये सूर्य, चन्द्रमा और अन्य ग्रहों की स्थिति को दर्शाता है। संक्षेप में पंचांग एक शुभ दिन, तारीख और समय पे शुभ कार्य आरंभ करने और किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव को नष्ट करने का विचार प्रदान करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/todays-panchang-13-january-2018-3971612/

आज का राशिफल 13 जनवरी 2019: आज मेष राशि के जातकों को धनलाभ होगा, आत्मसम्मान में वृ‍द्धि होगी।


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: आज का दिन किसी सफ़ेद वस्तु का दान करें। धनलाभ होगा, आत्मसम्मान में वृ‍द्धि होगी। संतान से शुभ समाचार मिलेंगे। पारिवारिक कार्य में भागदौड़ रहेगी।

वृषभ राशि: संपति के बड़े सौदे लाभदायक रहेंगे। आप की समझ और अनुभव से भाग्योन्नति के प्रयास सफल रहेंगे। व्यवसायिक यात्रा लाभदायक रहेगी। समय समय पर घर के बुजुर्गों को समय दें।

मिथुन राशि: दिन की शुरुआत में स्वभाव गरम रहेगा। दिनचर्या को बदलें। अपने करीबी लोगों से आज धोखा मिलनें की पूरी संभावना है, सतर्क रहें। व्यय वृद्धि संभव है। मांगलिक आयोजनों की तैयारी में लगे रहेंगे।

कर्क राशि: अपने कपड़े रहन सहन इन सब के आलावा अपने व्यवहार पर भी ध्यान दें। कई लोग आप से नाराज हैं। रुका हुआ धन प्रयास करने पर मिलेगा। यात्रा, निवेश व नौकरी लाभ देंगे। तबादला हो सकता है, जो चिंताजनक रहेगा।

सिंह राशि: परिजनों का स्वास्थ्य नरम रह सकता है। लंबे समय से चले आ रहे लंबित कार्यों को आज गती मिलेगी। व्यवसायिक कार्यप्रणाली में परिवर्तन से लाभ बढ़ेगा। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। वाणी पर नियंत्रण अती आवश्यक है।

कन्या राशि: अपने काम पर ध्यान दें। दुसरों की निंदा करने से बचें। धार्मिक लाभ मिलेगा। राजकीय सहयोग से कार्यसिद्धि होगी। व्यावसायिक यात्रा व भूमि निवेश लाभदायक रहेंगे। न्यायपक्ष में मजबूती आएगी।

तुला राशि: किसी बड़े प्रोजेक्ट की रूप रेखा बनेगी। दुकान मकान के विवाद आपसी समझोते से हल होंगे। वाहन व मशीनरी आदि के प्रयोग में सावधानी रखें। परिजनों से विवाद से बचें। नए दोस्त बनेंगे। असहाय लोगों की मदद करें।

वृश्चिक राशि: समय निकाल कर थोड़ा समय अपने परिवार को दें। प्रेम-प्रसंग में सावधानी रखें, अन्यथा मान सम्मान को ठेस लग सकती है। कारोबार की बाधा दूर होकर कार्यसिद्धि होगी।

धनु राशि: परिवार के आयोजनों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेंगे। जीवनसाथी के साथ गलतफहमी के कारण विवाद संभव है। संपत्ति के बड़े सौदे संभव हैं। बड़ा लाभ होगा। दुष्टजन हानि पहुंचा सकते हैं। दिन की शुरुआत में थोड़ा समय धर्म में दें।

मकर राशि: कम समय में काम को पूरा करने की कोशिश कामयाब होगी। आज किसी असहाय की मदद जरूर करें। दूसरों के झगड़ों में न पड़ें उलझ सकते है। पार्टी-पिकनिक का आनंद मिलेगा।

कुंभ राशि: दिन की शुरुआत नए संकल्पों से होगी। परिवारजनों के साथ किसी आयोजन में शामिल होंगे। जीतना हो सके उतना विवादों को टालें। आज किसी हनुमान मंदिर जाकर सिंदूर अर्पण करें और ध्वज अर्पण करें।

मीन राशि: अच्छा व्यवहार आप के व्यक्तित्व को और निखार सकता है। किसी संत पुरुष के दर्शन संभव है। कारोबार और परिवार में सामन्जस्य स्थापित होगा। परिश्रम का फल पूर्ण रूप से मिलेगा। न्यायपक्ष मजबूत होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-13-january-2019-rashi-aaj-ka-mesh-rashifal-3968520/

अंकज्योतिष 13 जनवरी 2019: आज अंक 06 वाले जातकों को आकस्मिक धनलाभ हो सकता है


ज्योतिषाचार्य गुलशन अग्रवाल

अंक 01- आज का दिन चिकित्सकों में व्यस्त हो सकता है। जीवनसाथी के साथ अत्यधिक अपेक्षाओं के परिणाम विपरित आएंगे। साझे व्यापार में आगे बढ़ने के लिए गति मिलेगी।
अनुकूलता के लिए- मीठे जल का सेवन कर कार्य की शुरूआत करें।

अंक 02- कृषक वर्ग को अपने कार्यक्षेत्र में थोड़े में संतोष करना पड़ सकता है। स्वनिर्णयों से हानि संभव है। विषम परिस्थितियों में परोपकार के फायदे देखने को मिलेंगे।
अनुकूलता के लिए- शनिदेव को सुखे मेवे का भोग लगाएं।

अंक 03- स्वर्णाभूषण पहनने में सावधानी बरतें अन्यथा नुकसान संभावित है। अत्यधिक व्यसन कम करने का प्रयास करें। दांपत्य में छोटी-छोटी बातों को प्रतिष्ठा का प्रश्न ना बनाएं।
अनुकूलता के लिए- सामथ्र्य अनुसार कन्या भोजन कराएं।

अंक 04- नौकरी में अपनी पद व प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए अपनी जवाबदारियों को समझना होगा। सांस्कृतिक गतिविधियों में रूचि रहने व हिस्सा लेने के सार्थक परिणाम आएंगे।
अनुकूलता के लिए- मौसमी फल का दान अवश्य करें।

अंक 05- कार्यक्षेत्र में मिल रहे अच्छे प्रतिसाद को बनाए रखने के लिए स्वाभिमान को पनपने न दें। मुकदमेबाजी को अपने पक्ष में करने के लिए अतिरिक्त प्रयासों की जरूरत रहेगी।
अनुकूलता के लिए- कुल देवी के नाम से मंदिर में ध्वजा दान में दें।

अंक 06- ग्रहस्थ आश्रम में अपनी प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए नैतिकता व चारित्रिक मुल्यो को न भुलें। आकस्मिक धनलाभ की बजाए स्थिर लाभकारी योजना पर ध्यान केंद्रित करें।
अनुकूलता के लिए- किसी देवी मंदिर में निंबु की माला चढ़ाएं।

अंक 07- दांपत्य में आपसी सामजस्य बना रहेगा। कार्यों को समय के पहले कर पाएंगे। ईश्वर के प्रति आसक्ति में कमी आ सकती है। आमोद प्रमोद के कारण कामकाज प्रभावित होगा।
अनुकूलता के लिए- मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलाएं।

अंक 08- कारोबारी विस्तार को कुछ समय के लिए टालना पड़ सकता है। ईश्वर के प्रति आस्था में बढ़ोतरी होगी। थोड़े समय के लिए किये गए निवेश का लाभ नहीं मिल पाएगा।
अनुकूलता के लिए- गणेशजी को मोदक का भोग लगाएं।

अंक 09- शेयर बाजार में किये गए निवेश में कुछ समय के लिए रूकना फायदेमंद साबित होगा। कार्यालय में अकर्मणयता के कारण अपमानजनक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।
अनुकूलता के लिए- बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर कार्य की शुरूआत करें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/ank-jyotish-13-january-2019-know-number-six-numerology-in-hindi-3967865/

आज का पंचांग 12 जनवरी 2018


ज्योतिष पं. गुलशन अग्रवाल

राष्ट्रीय मिति पौष 22 शक संवत् 1940 पौष शुक्ल षष्ठी शनिवार विक्रम संवत् 2075। सौर पौष मास प्रविष्टे 28, जमादिउल्लावल 05, हिजरी 1440 तदनुसार अंग्रेजी तारीख 12 जनवरी सन् 2019 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु। राहुकाल प्रातः 9 बजे से 10 बजकर 30 मिनट तक।

षष्ठी तिथि रात्रि 10 बजकर 5 मिनट तक उपरांत सप्तमी तिथि का आरंभ, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र प्रातः 8 बजकर 43 मिनट तक उपरांत उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का आरंभ, परिधि योग सूर्योदय से अगले दिन प्रातः 7 बजकर 35 मिनट तक उपरांत शिव योग का आरंभ।

आज के मुहर्त- अनुकूल समय में शासकीय अधिकारी से संपर्क करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

कौलव करण प्रातः 9 बजे तक उपरांत गर करण का आरंभ। चन्द्रमा दिन रात मीन राशि पर संचार करेगा। आज ही गुरु ज्येष्ठा नक्षत्र के द्वितीय चरण में सायं 4 बजकर 34 मिनट पर।

आज के विचार- आज जन्म लिए बच्चो के नाम (दी, दू, थ, झ, ञ) अक्षरों पर रख सकते है। आज जन्म लिये बच्चे शरीर से मध्यम होंगे। ऐसे जातक तेजस्वी व वाचाल होंगे। नेतृत्वक्षमता का अद्वितीय रहेगी। नौकरी में कोई अविस्मरणीय कार्य करेंगे। पर्यटन प्रवास में रूचि रहेगी।

पंचांग क्या है
पंचांग या पंचागम् हिन्दू कैलेंडर है जो भारतीय वैदिक ज्योतिष में दर्शाया गया है। पंचांग मुख्य रूप से 5 अव्यवों का गठन होता है, अर्थात् तिथि, वार, नक्षत्र, योग एवं करण। पंचांग मुख्य रूप से सूर्य और चन्द्रमा की गति को दर्शाता है। हिन्दू धर्म में हिन्दी पंचांग के परामर्श के बिना शुभ कार्य जैसे शादी, नागरिक सम्बन्ध, महत्वपूर्ण कार्यक्रम, उद्घाटन समारोह, परीक्षा, साक्षात्कार, नया व्यवसाय या अन्य किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किये जाते। जैसा कि प्राचीन समय से बताया गया है कि हर क्रिया के विपरीत प्रतिक्रिया होती है। इसी तरह जब कोई व्यक्ति पर्यावरण के अनुरूप कार्य करता है तो पर्यावरण प्रत्येक व्यक्ति के साथ समान तरीके से कार्य करता है। एक शुभ कार्य प्रारम्भ करने से पहले महत्वपूर्ण तिथि का चयन करने में हिन्दू पंचांग मुख्य भूमिका निभाता है। पंचांग एक निश्चित स्थान और समय के लिये सूर्य, चन्द्रमा और अन्य ग्रहों की स्थिति को दर्शाता है। संक्षेप में पंचांग एक शुभ दिन, तारीख और समय पे शुभ कार्य आरंभ करने और किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव को नष्ट करने का विचार प्रदान करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/todays-panchang-12-january-2018-3966728/

आज का राशिफल 12 जनवरी 2019: आज का दिन मिथुन राशि के जातकों के लिए रहेगा बेहद शुभ


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: कई दिनों से लंबित कार्य आज भी अधूरे रहेंगे। आर्थिक वृद्धि के प्रयास निश्फल होंगे। व्यावसायिक कार्य सफल नहीं हो पाएंगे। फिजूल की बातों से दूर रहें। सामाजिक मामलों में आलोचना होगी। आज हनुमान जी को गुड़ के चूरमे का भोग लगाएं।

वृषभ राशि: संतान के कार्यों से दुखी रहेंगे। व्यापार, नौकरी में स्थिति मध्यम रहेगी। अचानक आने वाली बाधाओं से मन परेशान रहेगा। परिश्रम का महत्व समझें। वाद-विवाद में नहीं पड़ें। आज श्री हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला और मिठाई का भोग लगाएं।

मिथुन राशि: अध्ययन में आ रही बाधा दूर होगी। आजीविका के नए स्त्रोत स्थापित होंगे। प्रतिष्ठित व्यक्ति से मेल-जोल बढ़ेगा। कला की तरफ रुझान होगा। व्यापार में नए अनुबंध होंगे। आय में वृद्धि के योग हैं। आज श्री हनुमान जी को सिंदूर तेल और जनेऊ अर्पण करें, कार्य सिद्ध होंगे।

कर्क राशि: विवाह योग्य जातकों के लिए समय अनुकूल है। संतान की चिंता रहेगी। शत्रु पक्ष आपकी छवि बिगाड़ने की कोशिश करेंगे। व्यापार की समस्याओं से मन परेशान रहेगा। आज श्री हनुमान जी को गुड़ का नेवेद्य लगाएं।

सिंह राशि: दिन की शुरुआत खुशनुमा होगी। संतान सुख संभव है। व्यावसायिक सफलता से हर्ष होगा। जवाबदारी के कार्य ठीक से कर पाएंगे। महत्वपूर्ण यात्रा के योग बनेंगे। सुख, शांति, समृद्धि बढ़ेगी। श्री हनुमान को लाल वस्त्र अर्पण करें और हलवे का भोग लगाएं।

कन्या राशि: क्रोध पर नियंत्रण रखें। अनावश्यक वाद-विवाद को टालें। आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। व्यर्थ के दिखावे एवं आडंबरों से दूर रहें। आत्मविश्वास बढ़ेगा। यात्रा संभव है। श्री हनुमान जी के मंदिर पर लाल ध्वज अर्पण करें और फल का भोग लगाये।

तुला राशि: दिन की शुरुआत नए संकल्पों के साथ होगी। व्यावसायिक सफलता से हर्ष होगा। आपके द्वारा लिए गए निर्णय सही होंगे। वाहन क्रय करने के योग हैं। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। समय अनुकलता का आभास होगा। श्री हनुमान जी को शमी पत्र अर्पण करें और बेसन के लड्डू का भोग लागाएं।

वृश्चिक राशि: कई दिनों से किसी से आप मन की बात कहना चाहते थे। संतान की उन्नति खुशी को बढ़ाएगी। सोचे हुए काम बनेंगे। बौद्धिक चिंतन से आशंकाएं दूर होंगी। व्यापार अच्छा चलेगा। दूसरों की देखा-देखी ना करें। श्री हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पण करें।

धनु राशि: माता-पिता के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा। परिचित व्यक्ति का सहयोग आपकी परेशानियों को दूर करेगा। व्यापार, काम-धंधे की स्थिति संतोषजनक रहेगी। किसी चिंता से मुक्ति मिलेगी। श्री हनुमान जी को 108 तुलसी पत्र पर श्री राम नाम लिख कर अर्पण करें।

मकर राशि: बोलने से पहले सोचें। जूठ बोलने से बचें। दुर्व्यसनों पर नियंत्रण रखना होगा। सुख के साधनों को क्रय करने के योग बनेंगे। पिछले कार्यों में विशेष सफलता मिलेगी। यात्रा संभव है। श्री हनुमान जी को 7 बार श्री हनुमान चालीसा का पाठ सुनाएं।

कुंभ राशि: आजकल आप के व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ रहा है। अपने स्वभाव परिवर्तन लाना जरूरी है। घर में क्लेश बढ़ेगे। पेट से संबंधित रोग से पीड़ित रहेंगे। श्री हनुमान जी को आज सुन्दरकाण्ड का पाठ सुनाएं और लापसी का नैवेध्य अर्पण करें, कार्य अती शीघ्र पुरे होंगे।

मीन राशि: परिजनों से सहयोग मिलेगा। मित्रों से आर्थिक सहयोग मिलेगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी। संतान की ओर से अनुकूल परिणाम आएंगे। व्यापार अच्छा चलेगा, आय से अधिक व्यय नहीं करें। आज श्री हनुमान जी को गुड़ चने का भोग जरूर लगाएं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-12-january-2019-rashi-aaj-ka-mithun-rashifal-3963089/

अंकज्योतिष 12 जनवरी 2019: आज अंक 02 वाले जातक वाहन चलाते समय सतर्क रहें, दुर्घटना हो सकती है


ज्योतिषाचार्य गुलशन अग्रवाल

अंक 01- परिवार में अपने विचारों को रखते समय छोटे-बड़े की मर्यादाओं को ध्यान में रखना होगा। पुरे समय मन में सांसारिक मरिचिका से उभरकर वैराग्य की स्थिति पैदा होगी।
अनुकूलता के लिए- गाय की बछड़े सहित पूजा करें।

अंक 02- मित्रों के सहयोग से किये गए कामकाज में लाभजनित स्थिति अंत में हानि में बदल सकती है। दुर्घटनाओं से बचने के लिए अत्यधिक सर्तकता बरतने की जरूरत रहेगी।
अनुकूलता के लिए- स्वअर्जित आय से दान देने की कोशिश करें।

अंक 03- पशुपालन के व्यवसाय में लगे व्यक्तियों के लिए आज का समय दोगुनी खुशी लेकर आएगा। निजी संबंधों में पहले से चल रही सुधार की संभावनाए कमजोर पड़ सकती है।
अनुकूलता के लिए- देवी मंदिर में जसवंती के पुष्प की माला चढ़ाएं।

अंक 04- मन में कार्यों के प्रति उच्चा टन का भाव रहेगा व तय समय पर काम नहीं हो पाएंगे। अधिनस्थों के असहयोग के चलते परियोजनाओं को समय पर पुरा नहीं कर पाएंगे।
अनुकूलता के लिए- प्रत्येक कार्य सलाह लेकर ही करें।

अंक 05- मन में उठ रही जिज्ञासा पुरी करने के अवसर प्राप्त होंगे। कर्ज ना चुका पाने से मिलने वाली राहत में कमी आएगी। परिवार से तालमेल बैठाने की कोशिशे रंग लाएगी।
अनुकूलता के लिए- देवी मंदिर में हलवे का भोग लगाएं।

अंक 06- मशीनरी के कामकाज को जोखिम उठाकर करना फायदेमंद साबित होगा। नियमों को तोड़कर वाहन चलाने की आदत किसी बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है।
अनुकूलता के लिए- दिन के किसी भी समय कुछ देर मौन रहें।

अंक 07- सोचे हुए कार्यों के पूर्ण होने से मन में ईश्वर के प्रति गहरी आस्था का भाव उत्पन्न होगा। खाने-पिने में गरीष्ठ भोजन करने की आदत स्वास्थ्य की तकलीफ पहुंचा सकती है।
अनुकूलता के लिए- अपशब्दों के उपयोग से बचकर रहें।

अंक 08- अर्थ का व्यवस्थित सदुपयोग न हो पाने के कारण मन विचलित रहेगा। कार्यालय में किसी नई योजना में की गई मेहनत से अपनी पद प्रतिष्ठा में खासा ईजाफा होगा।
अनुकूलता के लिए- बहते जल में थोड़ा सा पंचामृत प्रवाहित करें।

अंक 09- पहले से चल रहे कर्ज को बढ़ाने के बजाए कामकाज के तौर तरिकों में परिवर्तन करने का प्रयास करें। विद्यार्थयों में पहले से चल रहे आत्मविश्वास में कमी दूर होती जाएगी।
अनुकूलता के लिए- पक्षियों का कलरव सुनकर भोजन ग्रहण करें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/ank-jyotish-12-january-2019-know-number-two-numerology-in-hindi-3962180/

आज का पंचांग 11 जनवरी 2018


ज्योतिष पं. गुलशन अग्रवाल

राष्ट्रीय मिति पौष 21 शक संवत् 1940 पौष शुक्ल पंचमी शुक्रवार विक्रम संवत् 2075। सौर पौष मास प्रविष्टे 27, जमादि उल्लावल 04, हिजरी 1440 तदनुसार अंग्रेजी तारीख 11 जनवरी सन् 2019 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु। राहुकाल पूर्वाह्न 10 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक।

पंचमी तिथि सायं 7 बजकर 55 मिनट तक उपरांत षष्ठी तिथि का आरंभ। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र सूर्योदय से अगले दिन प्रातः 8 बजकर 43 मिनट तक उपरांत उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का आरंभ, वरीयान योग अगले दिन सुबह 7 बजकर 12 मिनट तक उपरांत परिधि योग का आरंभ, बालव करण सायं 7 बजकर 55 मिनट तक उपरांत कौलव करण का आरंभ।

आज के मुहर्त- अनुकूल समय मे कृषि भूमि का क्रय विक्रय करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

चन्द्रमा अर्धरात्रोत्तर 2 बजकर 3 मिनट तक कुंभ उपरांत मीन राशि पर संचार करेगा। आज ही सूर्य उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में अपराह्न 1 बजकर 19 मिनट।

आज के विचार- आज जन्म लिए बच्चों के नाम (से, सो, द, दी) अक्षरों पर रख सकते है। आज जन्म लिये बच्चे शरीर से सामान्य होंगे। ऐसे जातक स्वकार्य संचालन दक्षता से करेंगे। प्रत्येक कार्य उत्साह से करेंगे। अच्छे कूटनीतिज्ञ व समाजसेवी भी होंगे। ज्ञान भरपुर रहेगा।

पंचांग क्या है
पंचांग या पंचागम् हिन्दू कैलेंडर है जो भारतीय वैदिक ज्योतिष में दर्शाया गया है। पंचांग मुख्य रूप से 5 अव्यवों का गठन होता है, अर्थात् तिथि, वार, नक्षत्र, योग एवं करण। पंचांग मुख्य रूप से सूर्य और चन्द्रमा की गति को दर्शाता है। हिन्दू धर्म में हिन्दी पंचांग के परामर्श के बिना शुभ कार्य जैसे शादी, नागरिक सम्बन्ध, महत्वपूर्ण कार्यक्रम, उद्घाटन समारोह, परीक्षा, साक्षात्कार, नया व्यवसाय या अन्य किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किये जाते। जैसा कि प्राचीन समय से बताया गया है कि हर क्रिया के विपरीत प्रतिक्रिया होती है। इसी तरह जब कोई व्यक्ति पर्यावरण के अनुरूप कार्य करता है तो पर्यावरण प्रत्येक व्यक्ति के साथ समान तरीके से कार्य करता है। एक शुभ कार्य प्रारम्भ करने से पहले महत्वपूर्ण तिथि का चयन करने में हिन्दू पंचांग मुख्य भूमिका निभाता है। पंचांग एक निश्चित स्थान और समय के लिये सूर्य, चन्द्रमा और अन्य ग्रहों की स्थिति को दर्शाता है। संक्षेप में पंचांग एक शुभ दिन, तारीख और समय पे शुभ कार्य आरंभ करने और किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव को नष्ट करने का विचार प्रदान करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/todays-panchang-11-january-2018-3961277/

आज का राशिफल 11 जनवरी 2019: आज मकर राशि के जातकों के प्रभाव में वृद्धि के योग हैं


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: व्यापार-व्यवसाय में चल रही उलझनों से परेशान रहेंगे। किसी परिजन के साथ अपने विशेष कार्य की पूर्ति के लिए देव स्थलों का भ्रमण करेंगे। लाभ होने की संभावना बनती है। मित्र मिलन संभव है।

वृषभ राशि: दिन की शुरुआत में क्रोध हावी रहेगा। मन माफिक काम न होने से परिजनों पर नाराज होंगे। नौकरी में नया प्रस्ताव मिलेगा। धार्मिक रुचि बढ़ेगी। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें।

मिथुन राशि: नीवेश किये धन से अर्जित होने वाले वाले लाभ में विलंब होगा। संतान के लिए निर्णय लेने में दुविधा होगी। अर्थ व्यवस्था बिगड़नें से निर्माण कार्य की गति प्रभावित हो सकती है।

कर्क राशि: कम समय में अधिक लाभ अर्जित करने के चक्कर में न उलझें। मेहनत करें, कार्यस्थल पर आपके पराक्रम की प्रशंसा बढ़ेगी। व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा। जल्दबाजी नुकसानदायक रहेगी।

सिंह राशि: आज विशेष उन्नतिकारक योगों के कारण मन में प्रसन्नता रहेगी। मन को भक्तिभाव में लगाने की कोशिश करेंगे। कार्यस्थल पर अनुकूल परिणाम के लिए सक्रियता आवश्यक है। भवन निर्माण के लिए ऋण लेना पड़ सकता है।

कन्या राशि: आलस को त्याग कर काम करें। रुके कार्य में सफलता मिलेगी। पूंजी निवेश में सोच से अधिक लाभ होगा। अपनी कार्ययोजना और निर्णय पर अमल करना जरूरी है। किसी के प्रति आकर्षित होंगे।

तुला राशि: आज का पूंजी निवेश लाभदायी रहेगा। कार्यस्थल पर मान सम्मान की प्राप्ति होगी। व्यापार में वृद्धि होने के कारण काम आपकी योजनाओं के अनुसार होंगे। वायु विकार से पीड़ित रहेंगे।

वृश्चिक राशि: समय रहते जरूरी दस्तावेजों को संभाल लें, सामाजिक कार्यों में सम्मान प्राप्त होगा। स्थायी संपत्ति क्रय करने में जल्दी न करें। परिवार की समस्या का समाधान होगा। निजी कार्य की व्यस्तता रहेगी।

धनु राशि: दैवीय कार्यों में दिन बीतेगा। आज रचनात्मक काम होंगे। नवीन अनुबंध व समझौतों के कारण आपके लाभ में वृद्धि होगी। जनकल्याण की भावना के कारण प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

मकर राशि: पारमार्थिक कार्यों में धन लगेगा। सामाजिक कार्यों से सुयश मिलेगा एवं आप के प्रभाव में वृद्धि होगी। व्यापार अच्छा चलेगा। परिवार से सहयोग मिलने से कार्य आसानी से पुरे होंगे। अपनी परिवारिक जिम्मेदारी की ओर विशेष ध्यान दें।

कुंभ राशि: कार्य की सफलता से मनोबल मजबूत होगा। कार्य की अधिकता रहेगी। अजनबी व्यक्ति का विश्वास न करें, धोखा मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि के योग हैं। सक्रिय होने के कारण संबंध व परिचय क्षेत्र बढ़ेगा।

मीन राशि: कम बोलें अच्छा बोलें, सुख-समृद्धि बढ़ेगी। आर्थिक निवेश में सोच-समझकर निर्णय लेने पर लाभ होगा। स्वाध्याय में रुचि बढ़ेगी। परिवार, समाज में आपका महत्व बढ़ेगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-11-january-2019-rashi-aaj-ka-makar-rashifal-3958091/

अंकज्योतिष 11 जनवरी 2019: अंक 06 वाले जातकों के लिए उत्तम रहेगा आज का दिन


ज्योतिषाचार्य गुलशन अग्रवाल

अंक 01- वाहन चलाने में गैर जिम्मेदाराना व्यवहार तन एवं धन दोनों की हानि करवा सकता है। मित्रों के बीच वार्तालाप में मर्यादाओं का ध्यान रखने की जरूरत महसुस होगी।
अनुकूलता के लिए- मीठे भात का सेवन कर घर से निकलें।

अंक 02- विद्यार्थियों के मन में प्रथम स्तर पर परिणामों के आशानुरूप न आने से घोर निराशा रहेगी। अस्थाई संपत्ति को खरीदने के मौकों को भुनाने के प्रयास में सफल होंगे।
अनुकूलता के लिए- हनुमान मंदिर में गुड़ चने का भोग लगाएं।

अंक 03- सामाजिक स्तर पर आपके सुधार कार्यक्रम के विफल होने पर अपनी प्राथमिकताओं में बदलाव लाना होगा। स्वतंत्र रूप से कार्य करने की शुरूआत कर सकते है।
अनुकूलता के लिए- दोपहर पश्चात श्वेत पदार्थों के सेवन से बचें।

अंक 04- परिवार के साथ धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होने के भरपुर मौके मिलेंगे। अच्छे बुरे की पहचान होने के भरपुर अवसर आएंगे। प्रिय वस्तु घुमने के भय से पुरे समय परेशान रहेंगे।
अनुकूलता के लिए- किसी भी मंदिर में कुछ देर श्रमदान करें।

अंक 05- अति व्यस्त समय में लिखापढ़ी के कामकाज में औपचारिकताओं को टालने की कोशिश न करें। अचानक प्राप्त हुआ धन को रोकने के चक्कर में धन से महफूज हो सकते है।
अनुकूलता के लिए- प्रातःकाल देवालय में दर्शन कर कार्य शुरू करें।

अंक 06- मुकदमे को लंबा खिंचने के बजाए समझोता करने के प्रयासों पर जोर देना जरूरी होगा। बिना सोच विचार के दूसरों पर भरोसा करने के परिणाम विपरित भी हो सकते है।
अनुकूलता के लिए- इच्छानुसार गाय के घी का दान करें।

अंक 07- संचित कोष में होने वाली वृद्धि व त्वरित लेनदेन होने से मन में प्रसन्नता बनी रहेगी। टालने की प्रवृत्ति के कारण जमीनों के व्यवसाय में हाथ आए मौके छूट सकते है।
अनुकूलता के लिए- शहदयुक्त जल से भोलेनाथ का अभिषेक करें।

अंक 08- नौकरीपैशे में कामकाज की गति को बरकरार रखने का प्रयास करें। साथ में लेकर चलने की नीति से जनपक्ष में विरोधी लहर को कुछ हद तक अपने पक्ष में कर पाएंगे।
अनुकूलता के लिए- व्यक्ति विशेष का अपमान करने से बचें।

अंक 09- तेजी मंदी के व्यवसाय में त्वरित निर्णय लेने की स्थिति को टालने का प्रयास करें। जीवन की भागदौड़ में किसी भी क्षेत्र में जोखिम उठाने से बचने की कोशिश करें।
अनुकूलता- नीले रंग का कोई भी एक वस्त्र धारण करें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/ank-jyotish-11-january-2019-know-number-six-numerology-in-hindi-3957046/

आज का पंचांग 10 जनवरी 2018


ज्योतिष पं. गुलशन अग्रवाल

राष्ट्रीय मिति पौष 20 शक संवत् 1940 पौष शुक्ल चतुर्थी बृहस्पतिवार विक्रम संवत् 2075। सौर पौष मास प्रविष्टे 26, जमादि उल्लावल 03, हिजरी 1440 (मुस्लिम) तदनुसार अंग्रेजी तारीख 10 जनवरी सन् 2019 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु।

राहुकाल अपराह्न 1 बजकर 30 मिनट तक। चतुर्थी तिथि सायं 5 बजकर 22 मिनट तक उपरांत पंचमी तिथि का आरंभ, शतभिषा नक्षत्र अगले दिन तड़के 5 बजकर 54 मिनट तक उपरांत पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र का आरंभ, व्यतिपात योग अगले दिन सुबह 6 बजकर 29 मिनट तक उपरांत वरीयान योग का आरंभ।

आज के मुहर्त- अनुकूल समय में रूपयों का लेनदेन करने के लिए शुभ मुहूर्त है।

विष्टि करण सायं 5 बजकर 22 मिनट तक उपरांत बालव करण का आरंभ। चंद्रमा दिन रात कुंभ राशि पर संचार करेगा। आज ही भद्रा सायं 5 बजकर 22 मिनट तक।

आज के विचार- आज जन्म लिए बच्चों के नाम (गो, सा, सी, सू, से) अक्षरों पर रख सकते है। आज जन्म लिये बच्चे शरीर से मध्यम होंगे। ऐसे जातक संघर्षशील व परोपकारी होंगे। इनकी विज्ञान विषय में रूचि रहेगी। भोगविलास में आतुर व धनसंपदाशील होंगे। अच्छे लेखक भी होंगे।

पंचांग क्या है
पंचांग या पंचागम् हिन्दू कैलेंडर है जो भारतीय वैदिक ज्योतिष में दर्शाया गया है। पंचांग मुख्य रूप से 5 अव्यवों का गठन होता है, अर्थात् तिथि, वार, नक्षत्र, योग एवं करण। पंचांग मुख्य रूप से सूर्य और चन्द्रमा की गति को दर्शाता है। हिन्दू धर्म में हिन्दी पंचांग के परामर्श के बिना शुभ कार्य जैसे शादी, नागरिक सम्बन्ध, महत्वपूर्ण कार्यक्रम, उद्घाटन समारोह, परीक्षा, साक्षात्कार, नया व्यवसाय या अन्य किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किये जाते। जैसा कि प्राचीन समय से बताया गया है कि हर क्रिया के विपरीत प्रतिक्रिया होती है। इसी तरह जब कोई व्यक्ति पर्यावरण के अनुरूप कार्य करता है तो पर्यावरण प्रत्येक व्यक्ति के साथ समान तरीके से कार्य करता है। एक शुभ कार्य प्रारम्भ करने से पहले महत्वपूर्ण तिथि का चयन करने में हिन्दू पंचांग मुख्य भूमिका निभाता है। पंचांग एक निश्चित स्थान और समय के लिये सूर्य, चन्द्रमा और अन्य ग्रहों की स्थिति को दर्शाता है। संक्षेप में पंचांग एक शुभ दिन, तारीख और समय पे शुभ कार्य आरंभ करने और किसी भी तरह के नकारात्मक प्रभाव को नष्ट करने का विचार प्रदान करता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/todays-panchang-10-january-2018-3955857/

आज का राशिफल 10 जनवरी 2019: आज मीन राशि के जातक जोखिम के कार्यों से दूर रहें, नुकसान हो सकता है


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशि: जीवन में कई उतार चढ़ाव आते हैं, आप इस तरह हताश हो कर बैठ गए तो आपके साथ कई लोगों का नुकसान होगा। कारोबार में उन्नती के योग है। कर्मचारियों से सहयोग मिलेगा। न्यायपक्ष मजबुत होगा।

वृषभ राशि: भाग्योदय का समय है। अपनी पूरी मेहनत से अपने कार्य में लग जाय सफल होंगे। कार्यस्थल बार-बार हो रही मशीनरी के खराब होने से परेशान रहेंगे मशीनरी का स्थान परिवर्तन कर दें, समाधान हो जाएगा।

मिथुन राशि: परिणय चर्चाओं में सफलता मिलेगी। खानपान में ध्यान देने की जरूरत है। कई दिनों से आप के मन में किसी बात को लेकर दुविधा है। झूठ बोलकर आप स्वयं फंस सकते है। धन लाभ हो सकता है।

कर्क राशि: कम तो टालना बंद करें और समय पर कार्य को करना सीखें। जल्दबाजी में लिए फैसले गलत साबित होंगे। व्यापार को बढ़ाने के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है। संतों का सानिध्य प्राप्त हो सकता है।

सिंह राशि: बेहतर सफलता के लिए कार्ययोजना में बदलाव लाएं। खुद के तोर तरीके को बदलें। परिवार में बहनों के विवाह की चिंता बनी रहेगी। कपास तेल और लोह व्यापार से जुड़े लोगों को नुकसान हो सकता है।

कन्या राशि: केवल पैसा कमाने में ही न लगें, अपनी जरूरी जिम्मेदारी में पूरी करें। व्यस्तता के चलते जरूरी कार्य आज भी पूर्ण नहीं हो पाएंगे। नौकरी में तबादले के योग बन रहे है। आर्थिक लाभ होगा।

तुला राशि: अपने व्यवहार में परिवर्तन लाएं। कार्यस्थल पर कर्मचारियों से विवाद हो सकता है। आजीवका के नए स्त्रोत स्थापित होंगे। कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है। मान कीर्ति में वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि: व्यवसायिक नए अनुबंध हो सकते है। पारिवारिक यात्रा के योग हैं। धर्म-कर्म में रूचि बढ़ेगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। सम्मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। नई तकनिकी के प्रयोग से लाभ होगा।

धनु राशि: आत्मविश्वास और इष्टबल की मदद से सफलता मिलेगी। साझेदारी से लाभ होगा। मानसिकता बदलें और अच्छा सोचें। बुजुर्गों के स्वास्थ की चिंता रहेगी। अपने सपनों को साकार करने का समय आ गया है। पूरी मेहनत और लगन से अपने कार्य में लग जाएं।

मकर राशि: मन ही मन किसी बात से परेशान है, पूर्ण विचार और अपने विश्वसनीयजनों से विचार कर निर्णय लें। शत्रु सक्रीय होंगे। विदेश यात्रा के योग बन रहे है। पूर्व में किये निवेशों से लाभ होगा।

कुंभ राशि: अपने कार्यक्षेत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें गुस्सा करने से कुछ हासिल नहीं होगा। बड़ों का अनुभव आप के लिए लाभप्रद रहेगा। अपने मन की बातें और व्यापारिक योजना हर किसी को ना बताएं नुकसान हो सकता है।

मीन राशि: जोखिम के कार्यों से दूर रहें। किसी अजनबी पर भरोसा न करें। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप के विरोधी आप को उलझाने की कोशिश कर रहे हैं, सतर्क रहें। धन संचय में सफल होंगे। संतान सुख की प्राप्ति होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-10-january-2019-rashi-aaj-ka-meen-rashifal-3952161/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com