Patrika : Leading Hindi News Portal - Hotels #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Hotels

http://api.patrika.com/rss/hotels 👁 174

ये होटल्स बना देंगे आपकी यात्रा को बेहद यादगार


नई दिल्ली। किसी भी ट्रिप पर आप बहुत सी यादें समेटते हैं और बहुत से खुशनुमा पलों से रूबरू होते हैं। ट्रिप पर अगर आपका होटल अनोखा हो तो यहां रुकने का मजा और भी बढ़ जाता है। यही नहीं ये होटल आपकी यादों में इजाफा भी कर देता है। यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही होटल्स के बारे में जो आपकी ट्रिप को बेहद यादगार बना देते हैं -

1. मैड कैफे (टोक्यो): जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित ये कैफे आपको एक बार फिर आपके बचपन में ले जा सकता है, क्योंकि यहां जापानी लड़कियां फ्रेंच आउटफिट्स में होती हैं और आपको आपके बचपन से जुड़ी चीजें आपके सामने लाती हैं।

2. कैपसूल होटलः कैपसूल होटल भी जापान के टोक्यो में ही स्थित है। इस होटल की खास बात ये है कि इसमें आपको कम पैसों से सभी तरह की जरूरी सुविधाएं मिल जाएंगी। इसलिए आप जब भी जापान जाएं तो एक बार कैपसूल होटल का रुख जरूर करें।

3. सीक रेफ्यूजी (जेल, आयरलैंड): 19वीं सदी बनी में बनी इस जेल को बाद में एक होटल का रूप दे दिया गया था। यहां पर आपको काफी हरियाली देखने को मिलेगी जिससे आपको नेचर से जुड़ने का मौका मिलेगा।


4. ट्रीट फॉर द इसेंट्रिकः ये होटल श्रीलंका के जीवन को करीब से दर्शाता है। इस होटल का यूनीक एमबियंस आपको जरूर काफी पीस मुहैया कराएगा।

5. ट्री हाउसः पेड़ की चोटी पर घर जैसा आराम लेना हो तो आपको श्रीलंका जाना चाहिए। ये ट्री हाउस आपको वेस्टर्न घाट की खूबसूरत से अच्छी तरह से रूबरू कराएंगे।


6. मध्य प्रदेश में वाइल्ड स्टेः मध्य प्रदेश में स्थित बांधवगढ़ नेशनल पार्क के घने जंगलों में रुकने का भी अपना अलग मजा है। वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए ये होटल्स किसी जन्नत से कम नहीं है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/amazing-hotels-around-the-world-1448080/

इस आलीशान गेस्ट हाउस में आप रह सकते हैं बिल्कुल फ्री में


नई दिल्ली। अगर आप इन दिनों छुट्टी मनाने के मूड में हैं और अपने लिए सस्ते होटल तलाश रहे हैं, तो यहां आपके लिए एक खुशखबरी है। इस आलीशान गेस्ट हाउस में आप मुफ्त में रह सकते हैं हालांकि इसके बदले में आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। पंचगनी के ला मेसन नामक गेस्ट हाउस में आपको केवल 3 घंटे प्रतिदिन ऑर्गेनिक खेती करनी होगी, इसके बदले में आप वहां मुफ्त में रह सकते हैं।

इस गेस्ट हाउस को बनाने वाला ईरानी कपल कुछ साल पहले मुंबई से यहां शिफ्ट हुआ था। इस कपल ने यहां चार कमरों का एक गेस्ट हाउस बनाया और यहां रहने लगे। वे इसे कुछ हटकर बनाना चाहते थे इसलिए उन्हें एक विचार आया।

उन्होंने इस गेस्ट हाउस का नाम रखा, wwOOFing इस अलग और नई पहल के अंतर्गत आप गेस्टहाउस में बिना किसी चार्ज के रह सकते हैं। इसके लिए बस आपको La Maison में बने आर्गेनिक फार्म हाउस में पूरे दिन में केवल तीन घंटे काम करना होगा। इस स्कीम के तहत काम करने वालों को wwOOFers कहा जाता है।

यहां जाने के इच्छुक लोग गेस्ट हाउस की वेबसाइट पर जाकर ईरानी दम्पति से कांटेक्ट कर सकते हैं। आज के समय में कुछ ऐसे लोगों की फौज सामने आ रही है, जो अपनी समस्याओं के साथ-साथ सार्वजनिक समस्याओं का हल एक साथ निकाल रही है। ईरानी दम्पति की पहल भी कुछ ऐसी है। इनके इस आइडिया से इनका गेस्ट हाउस और पर्यावरण दोनों सकारात्मक गति से आगे बढ़ रहे हैं।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/you-can-stay-in-this-guest-house-for-free-1444734/

अंदर से ऐसा दिखता है देश का सबसे महंगा होटल


जयपुर। आप सोच रहे होंगे कि भारत का सबसे महंगा होटल दिल्ली या मुुंबई में होगा, लेकिन नहीं यह तो पिंक सिटी यानी कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में है। इस होटल का नाम है रामबाग पैलेस। इस होटल की गिनती भारत के सबसे महंगे और आलीशान होटल्स में होती है।

Rambagh Palace

इस होटल में सबसे महंगा सुई है ग्रांड प्रेसिडेंशियल वन बेडरूम सुई, किंग बेड, गार्डन व्यू। इनमें दो सुइट हैं सुख निवास और सूर्यवंशी सुइट। इस सुइट का एरिया है 1800 स्क्वायर फिट और इसमें एक किंग साइज बेड लगा हुआ है। इस सुइट का रेंट है करीब 11 लाख रुपए । इसमें रेट है 947500 रुपए, टैक्स लगता है 113700 रुपए, सरचार्ज लगता है 85275 और कुल रेंट होता है 1146475 रुपए।

Rambagh Palace

यह है इस सुइट की खासियत

ये एक्स्टेंडेड सुइट है। इस सिंगल बेडरूम सुइट को 2, 3 और 4 बेडरूम सुइट में बदला जा सकता है। सुइट के लिए 24 घंटे पसंनलाइज बटलर सर्विस दी जाती है। इटैलियन मार्बल बाथरू विद जकूजी। जगुआर से एयरपोर्ट ड्रॉप और पिकअप फैसलिटी दी जाती है। आर्च्ड फ्रेंच विंडो से मुगल गार्डन्स, नाहरगढ़ फोर्ट और अरावली पहाडिय़ों का नजारा दिखता है।

Rambagh Palace

18वीं सदी के आखिरी सालों में जयपुर की चारदीवारी से दूर रेतीले टीलों और हिरण, सांभर, नीलगाय व चिंकारा से भरे जंगलों के बीच एक बगीचा बसाया गया। नजदीक में मोतीडूंगरी का छोटा किला एकमात्र पहरेदार के रूप में खड़ा था। यह एक सुनसान क्षेत्र के बीच हराभरा आश्रय था, जिसे केसर बढ़ारन का बाग कहा जाता था। बाद में इसी बगीचे को लग्जरी होटल में बदल दिया गया जिसे हम रामबाग के नाम से जानते हैं। 1972 में ताज समूह ने रामबाग के मैनेजमेंट की बागडोर संभाली। उसके बाद इस होटल ने कभी मुड़कर नहीं देखा। आज ये भारत ही नहीं देश के सबसे महंगे और लग्जरी होटल की गिनती में आता है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/rambagh-palace-is-the-most-expensive-hotel-in-india-1436399/

दुनिया के ऎसे होटल जहां परोसते हैं "ताज्जुब"


दुनिया के कई होटल और रेस्त्रां अपने ग्राहकों को खुश और संतुष्ट करने के लिए नायाब चीजें और सेवाएं पेश कर रहे हैं। आइए जानते हैं इनकी अनूठी सेवाओं के बारे में...

पिलो फाइट पैकेज
फ्लोरिडा का एक होटल अनूठा फैमिली पिलो फाइट पैकेज उपलब्ध करवा रहा है। घूमने-फिरने निकले परिवार के सदस्य एकरसता और बोरियत भरी रूटीन से परेशान हो जाएं तो घर जैसी धमाचौकड़ी मचाने के लिए इस पैकेज की सुविधा ले सकते हैं। इसमें 30 रेशमी तकिए, दो सेट बॉक्सिंग ग्लोव और पिलो से खेले जा सकने वाले कई गेम्स खेलने के तरीके शमिल हैं। ऊधम मचाने के लिए आपको पर्याप्त उर्जा मिलती रहे, इसके लिए दूध और कुकीज भी मुफ्त में दी जाती है।

कॉफी पिएं, कप खाएं
ब्रिटेन के केएफसी रेस्त्रां श्रृंखला में अब अनूठे कप में कॉफी पीने को मिलेगी। कॉफी पीने के बाद न तो कप के धोने की जरूरत है और न ही डस्टबिन में फेंकने की। इन्हें आप खा सकती हैं। ये खाने योग्य कप शुगर कोटेड वेफर से तैयार किए गए हैं और चाय-कॉफी की ऊष्मा से पिघलने से बचाने के लिए इन्हें हीट रेजिस्टेंट वाइट चॉकलेट से कवर किया गया है। रेस्त्रां प्रबंधन का मानना है इससे कचरा कम फैलेगा तो खुशी महसूस होगी। आगे चलकर कंपनी अन्य फूड पैकेजिंग को भी एडिबल बनाने की योजना बना रही है।

कैफे में भूकंप का स्वाद
स्पेन के डिजास्टर कैफे में कभी जाना हो और आप कॉफी टेबल पर नाश्ते का लुफ्त उठा रही हों, तभी वहां अचानक धरती डोलने लगे तो घबरा कर इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं है। अपने नाम के मुताबिक ही यहां आपको कॉफी और स्नैक्स के साथ-साथ भूकंप से हल्के झटकों का स्वाद भी चखाया जाएगा। इस अनूठे रेस्त्रां में बहुत तेज भूकंप के झटके उत्पन्न किए जाते हैं। लोग नाश्ते के साथ-साथ भूकंप के झटके खाकर उनका भी "भय-आनंद" उठाते हैं। यह जगह इतनी प्रसिद्ध है कि लोगों को यहां अग्रिम बुकिंग करवानी पड़ती है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/worlds-amazing-hotels-1034756/

दक्षिण भारत बसे कूर्ग की शान है ओरेंज काउन्टी रिसोर्ट


जब आप कूर्ग के इस रिसोर्ट में आते हैं तो आप किसी दूसरी दूनिया में पहुंच जाते हैं। बीते युग के कोकुन के सौंदर्य को लिए 300 एकड़ में हरीयाली से भरा रिजोर्ट कॉफी और अरोमा की खुशबू से भरा है।

उटी के नीचे तलहटी पर बना यह छोटा सा शहर कूर्ग बहुत ठंडा है। हरियाली से भरपूर यह जगह सैलानियों की पहली पसंद रहती है। इसे ओरेंज कंट्री भी कहा जाता है। रिसोर्ट का प्राइवेट लिलि स्वमींग पूल कोड़ावा की स्टाइल में बना है जिसके आस-पास कॉफी और मसालों के पौधे लगे हुए हैं। इसके साथ पूल बंगलो भी ुपलभ्ध है। यदि आप स्विमींग के शौकीन हैं अथवा प्रइवेसी चाहते हैं तो पूल बंगलो आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

दक्षिण का हिस्सा ज्यादातर लोगों के लिए इडली और डोसा जैसे खाने के लिए माना जाता है लेकिन ओरेंज काउन्टी रिसोर्ट में काने के लिए लगभग 7 तरिकों के रेस्टोरेंट स्टाइल और व्यंजन हैं। जिसमें पेपरकॉर्न फेसिलिटी में आपको कबाब का स्वाद चखाया जाएगा तो प्लानटेल लीफ में वेजिटेरियन खाना खिलाया जाएगा। ग्रानरी में शुरूआती नाश्ता तो बाय द लेक एक रोमांटीक वेन्यु है जहां कपल के लिए केंडल लाइट डिनर सर्व किया जाता है। मुन ओफ टु, काड़वा ट्वाइलाइट और द माचान पूल साइड और घने पेड़ों के बीच बने रेस्टोरेंट हैं जहां लगभग देश-विदेश के हर तरह के व्यंजन मिलते हैं।

यहां रहने के दौरान इन्फिनिटी पूल, पढ़ने के लिए रीडींग लाउन्ज औप फैमिली पूल का भी मजा ले सकते हैं। हर्बल बाथ, के साथ-साथ सात्वीक आयुर्वेदिक मसाज यहां की खास विशेषता है।

नेचर वॉक, प्लांटेशन वॉक, बर्ड वॉचिंग, कोरेकल राइड, विलेज विजिट, जैसी जगहों का भी आनंद ले सकते हैं। हनीमुन प्लान करने वालों के लिए ऊंटी और कूर्ग से बेहतर जगह क्या हो सकती है और ऎसे में ओरेंज काउन्टी रिसोर्ट आपके हनीमून को और यादगार बना देगा। ओरेंज काउन्टी रिसोर्ट का एक कमरे का एक रात का किराया लगभग 35000 से 40000 तक है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/orange-county-resrt-complements-south-india-s-coorg-1013693/

झीलों की नगरी में रॉयल ब्युटी लिये हुए है "ताज लेक पैलेस"


राजस्थान हमेशा से ही सबसे पसंदिदा टुरिस्ट डेस्टीनेशन रहा है। यहां की हर जगह अपने आप में अलग ही खुबसुरती लिये हुए है। राजस्थान का रॉयल इतिहास आज भी यहां की हर तीज में झलकता है, चाहे फिर यहां का पहनावा हो, या यहां का खाना और त्योंहार मनाने का तरीका। केवल यहां तक ही सिमीत नहीं है राजस्थान का टुरिज्म। यहां आने वाले हर महेमान को यहां की रॉयल्टी का अहसास दिलाने के लिए यहां की हर जगह उसी अंदाज मं आज भी है जैसी आज से 200 साल पहले भी थी।

यदि बात करें यहां के होटल्स के बारे में तो ऎसी बहुत सी जगहें हैं जहां पर रहकर किसी को भी अपने आप में आम आदमी नहीं होकर कोई राजा महाराजा होने की फीलींग आएगी। झिलों की नगरी उदयपुर में झिल के किनारे पर बना लेक पैलेस अपना रॉयल अंदाज लिए हुए है। होटल का बाहरी और अंदरूनी हिस्सा बेहद आकर्षित करने वाला है।

होटल लेक पैलेस रोमांटिक थीम पर बना होटल है। यहां का रूम "चन्द्र प्रकाश स्वीट" चांद की चमक की कहानी लिए हुए है। कमरे में बनी गिल्ट मोल्डींग, मार्बल के पुतले, फायर वर्क की सीनरियां आज भी वैसी ही खुबसुरती लिए हैं जैसी 1930 में यहां के महाराजा के समय थी।

बार के साथ-साथ लाइट एंड साउंड शो पूरी तरह से रॉयल ट्रीटमेंट लगता है। आपकी शॉपिंग और शहर घुमने के लिए आपके साथ होटल का एक बटलर हमेशा अच्छी तरह से ड्रेसअप हुए हमेशा आपके साथ रहेगा। यहां पर हर वह बात संभव है जो आप केवल सोचते हैं।

होटल में 66 कमरे और 17 स्वीट हैं। यहां का लग्जरी रूम एलिगेंस और पूरे मोर्डन क्राफ्ट से बना हुआ है लेकिन फिर भी अपनी रॉयल्टी को कहीं पीछे नहीं छोड़ता। 300 स्क्वायर फीट के इस कमरे में सारी जरूरतों की चिजें हैं। जबकी पैलेस रूम लक्जरी कमरे से थोड़ा बड़ा और क्लासिकल डिजाइन लिए है। रॉयल पैलेस और ग्रांड रॉयल स्वीट उदयपुर के राजा महाराजाओं के इंटिरियर को ध्यान में रखकर डिजाइन किये गए हैं। यहां के ग्रांड प्रसिडेंशियल स्वीट शंभु प्रकाश स्वीट के नाम से जाना जाते हैं। जो पूरी तरह से सुविधाओं से भरा है। इसका क्लासिकल मारवाड़ का थीम और एथेनिक इतिहास इसे और भी रॉयल बनाता है। इन कमरों की किमत लगभग 35000 से 50000 तक है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/taj-lake-palace-with-royal-beauty-1011579/

थार के रणों की ओर ले जाता है सुर्यनगर होटल


अपनी पुरानी संस्कृती और आर्किटेक्चर से बना सुर्यनगर होटल किसी के लिए भी एक अलग अनुभव होगा। थार के रण प्रदेश में जाने के लिए इससे अच्छा गेट वे आपको कहीं नहीं मिलेगा। जेसलमेर में बना सुर्यनगर होटल जेसलमेर की सारी खुबसुरतियों में से एक है। सुर्यनगर केवल होटल नहीं होकर एक ऎसी जगह है जहां आपको पुरानी संस्कृती के रंगों के साथ-साथ नयी संस्कृती के रंग भी दिखेंगें। यहां का आर्किटेक्चर पुरानी इंटिरियर के साथ-साथ नये लुक को भी बखुबी से दिखाता है।

कभी कबी आप हर चिज से दूर जाना चाहते हैं और सुर्यनगर होटल में एक दिन बिताने के बाद ही आपको महसुस होगा कि आप अपनी सारी उलझनों से दूर हैं। राजस्थान की राजपुती संस्कृती सुर्यनगर की खासियत है। यहां की रूम सर्विस वल्ड क्लास है जिसमें ग्रांड हेरिटेज रूम जिसमें कुशन पर भी राजस्थानी संस्कृती की पेंटींग बनी हुई है। इसका एक रात का 14000 है जो अक्तुबर से मार्च के महिनों में बढ़कर 18000 हो जाता है। जेसलमेर स्विट का एक रात का कि राया लगभग 50000 है जो सिजन में 75000 तक हो जाता है। इन कमरों से दूर-दूर तक थार के रण दिखा देते हैं। यहां एक दिन बिताकर आपको किसी राजा से कम फीलींग नहीं होगी।

होटल में स्विमींग पूल, जिम, स्पा, बिलीयज्स, कॉन्फरेंस रूम, बिजनेस सेंटर के साथ-साथ योगा, मेडिटेशन और कुकिंग की भी फे सिलिटी है।

जेसलमेर गए और थार नहीं देखा या केमल सफारी नहीं की तो कोई मतलब नहीं। होटल सुर्यमहल आपको यह सुविधा भी उपलब्ध कराता है।

जेसलमेर में आप जेसलमेर फोर्ट, पाटवों की हवेली, सलीम सिंह की हवेली, नाथमल जी की हवेली, गडसिसर सागर टेंक, मंदिर पेलेस, रेत के टीलों का भी आनंद ले सकते हैं।

हर बड़े रेल्वे स्टेशन से आप जेसलमेर पहुंच सकते हैं यहां पर ए यरपोर्ट भई है और लगभग हर शहर से यहां के लिए फ्लाइट है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/suryanagar-hotel-to-take-you-to-thar-desert-1008717/

वाइल्डफ्लावर हॉल, शिमला इन द हिमालया


घूमना हर किसी को पसंद होता है। नये नजारे, नयी जगह, नये लोग, नयी संस्कृती और भी बहुत कुछ। ज्यादातर लोगों के घूमने का उद्देश्य किसी नयी जगह पर जाकर छुट्टी मनाना होता है साथ ही अपने परिवार वालों के साथ एक अच्छा वक्त बिताना। लेकिन क्या घूमना सिर्फ ट्रेन में या प्लेन में मुसाफरी करना मात्र होता है या किसी नयी जगह पर जाकर हर तरह के एड्वेंचर को करना होता है।

छुट्टीयां प्लान करते ही हम इंटरनेट पर बैठ जाते हैं कि कौनसी जगह जाना है और वहां घूमने के लिए कौनसी जगह हैं। लेकिन क्या आप यह भी सोचते हैं कि जहां जा रहे हैं वहां पर रहने के लिए कैसा होटल या गेस्टहाउस होना चाहिए। दिन भर घूम कर आने के बाद तक कर शामको यदि चैन की नींद नहीं मिले तो आपको दूसरे दिन घूमना भी अच्छा नहीं लगेगा। जरूरी है कि आपकी रहने की जगह पूरी तरह से कम्फर्टेबल हो ताकि आपके ट्रेवल का मजा कहीं कम नहीं हो जाए। ऎसे ही कुछ होटल और रिसोर्ट हैं जहां जाकर आप अपने आपको तरोताजा महसुस कर पाएंगे।

शिमला में बना ऑबेरोय ग्रुप का होटल वाइल्डफ्लावर हॉल खुबसुरती और कंफर्ट का एक अनोखा एक्सपिरिएन्स है। वैसे तो शिमला अपने आप में ही स्वर्ग माना जाता है लेकिन यहां पर पहाड़ों के बीच बनाया हुआ होटल वाइल्डफ्लावर हॉल शिमला की शान माना जाता है। यहां पर आप अपने आपको पूरी तरह से रिफ्रेश कर सकते हैं। प्रकृती के साथ चलना, साइकलिंग या योगा के साथ साथ अपने आप को स्पा थेरेपी से अपने आप को तरोताजा कर सकते हैं।

होटल वाइल्डफ्लावर हॉल में रहने की सारी सुविधाओं के साथ-साथ रेस्टोरेंट और एड्वेंचर के लिए सेंच्युरी भी देख सकते हैं। शिमला में पहाड़ों के बीच में बसा होटल वाइल्डफ्लावर हॉल वाइल्डलाइफ देखने के लिए भी अच्छी जगह है। यहां पर सेन्च्युरी देखने के लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ता बल्कि होटल पर ओपन लॉन में बैठकर आप इसका मजा ले सकते हैं।

होटल वाइल्डफ्लावर हॉल में मसाज, स्पा, स्नान और योगा की फेसेलिटी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स के द्वारा दी जाती है। होटल के ग्राउन्ड एरिया पर बना स्पा आपको घर से भी अच्छा फील देगा। यहां का ओपन हॉल "जेकुजी" आपको लगभग पूरे हिमालय के दर्शन करवाएगा। होटल के अंदर बने पूल के आस पास बने क्रिस्टल के झाड़ टें परेचर को कंट्रोल में रखते हैं।

होटल वाइल्डफ्लावर हॉल की खुबसुरता केवल उसके बाहरी हिस्से में ही नहीं नाहीं केवल उसके दूसरे एक्सपिरिएंस में बल्की होटल के कमरे भी उतने ही आलीशान हैं। ओपन रूम और साथ ही फायर प्लेस, हेंडमेड कंबल के साथ-साथ पार्सले की प्रींट के बने सोफा कवर और उससे भी बढ़कर हिमालया की पहाडियों के नजारे वह भी आपके कमरे से। इसमें मास्टर स्वीट भी है जिसमें चार पोस्टर बेड, दो बाथरूम, दो स्पेनीश मार्बल के बने बाथरूम, और दो अलमिरा भी है।

खाने की जगहों की यदि बात करें तो "द रेस्टोरेंट" "ल्युटिन्स हॉल" और "द केवेलरी बार" आपको अलग ही एक्सपिरिएंस देंगे। यहां पर इनडोर और आउटडोर दौनों ही रेस्टोरेंट हैं और दोनों ही अपनी अलग क्वालीटी रखते हैं। पार्टी के लिए गेस्ट "ल्युटिन्स हॉल"का इस्तेमाल कर सकते हैं जो अंग्रेजो के जमाने की पेंटींग से बना है। साथ ही यहां द केवेलरी बार" इन हाउस गाइड से आप अंग्रेजो की कहानियां भी सुन सकते हैं।

होटल वाइल्डफ्लावर हॉल में रहना हो सकता है थोड़ा महंगा हो लेकिन एक अच्छे एक्सपिरिएंस में कोई कमी नहीं होगी। यदि बात करें होटल के रूम टेरिफ की तो डिलक्स रूम कका किराया है 19000 रूपए और ब्रेकफास्ट के साथ रूम की किमत लगभग 21400 है और डिलक्स स्वीट की एक रात का किराया लगभग 40,000 से 45,000 तक है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/wildflowerhall-simla-in-the-himalayas-1005429/

ये हैं विश्व के इकोफ्रेंडली होटल एंड रिसॉर्ट्स


नई दिल्ली। ज्यादा घूमने वाले लोगों को इकोफ्रेंडली होटल एंड रिसॉर्ट्स काफी मददगार साबित होंगे। सच तो यह है कि इकोफ्रेंडली होटल एंड रिसॉर्ट्स पूर्ण रूप से लक्जरी सुविधाओं युक्त ठिकाना माना जाता है। आप बिना किसी संकोच के इकोफ्रेंडली वातावरण का आंनद उठाएं।

1. देशान्तर 131, (आस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र स्थित) : ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र के मध्य एक रेगिस्तान में स्थित देशान्तर 131 दुनिया का सबसे प्रसिद्ध रिसॉर्ट है, जो पूर्ण सुविधाओं युक्त इकोफ्रेंडली रिसॉर्ट है। आयर्स रॉक के पीछे स्थित है देशान्तर 131। यह रिसॉट्र्स 15 बड़ी लक्जरी टेंट में वातावरण के अनुकुल बनाया गया है यहां प्रदूषण की कोई चिंता नहीं है।

2. व्हाटपोड रिजॉर्ट, (स्विस आल्प्स): यह स्विस आल्प्स की प्राचीन सुदरता को दर्शाता है। यहां पर्यावरण के प्रभाव की कोई चिंता नहीं। देशान्तर 131 की तरह व्हाटपोड का निर्माण भी पारंपरिक तरीके से किया गया है। यहां गर्मियों में हरे रंग तथा सर्दी में सफेद रंग टेंट का निर्माण किया जाता है। यह रिसॉर्ट अपनी प्रभावी डिजाइन और स्थाई पर्यटन के लिए विश्व पुरस्कार भी जीत चुका है।

3. द शेरगढ़ टेन्टेड चैंप, मध्य प्रदेश, (इंडिया): आप विश्वास नहीं करोंगे द शेरगढ़ टेन्टेड चैंप में आप किसी अरिबेयिन देश की तरह अनुभव करेंगे। यह रिसॉर्ट अच्छी सुख-सुविधाओं के साथ अच्छे वातावरण के लिए जाना जाता है।

4. फिंका रोजा ब्लैंका इन, (कोस्टा रिका): फिंका रोजा ब्लैका इन इको रिसॉर्ट कोस्टा रिका के जंगलों में बादल के रूप में बनाया गया है। इसकी डिजाइन दुनिया में सबसे कारगर इकोफ्रेंडली के अनुकूल बनाई गई है। यहां विश्व में सबसे ज्यादा यात्री ठहरने की अनुमति है। इस रिसॉर्ट में यात्री घुड़सवारी, देशी संगीत और कॉफी बागान का लुत्फ उठा सकते हैं।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/best-eco-friendly-hotels-and-resorts-in-the-world-1001508/

जानिए दुनिया के अजब-गजब होटल्स के बारे में


दुनिया में आबादी इतनी हो गई इंसान चांद पर भी घर बनाने की सोच रहा है, लेकिन आज हम जिन होटल्स की बात कर रहे है वो आबादी की वजह से न बल्कि मस्ती और रोमांच के लिए बनाये गए हैं।

1. डॉग बार्क पार्क इन: खासतौर से इस होटल में डॉग प्रेमियों को खास मजा आएगा। डॉग बार्क पार्क इन होटल कॉटनवुड, इडाहों में स्थित है। यह होटल बीगल आकार की डिजाइन में बनाया गया है। यहां आने वाले हर गेस्ट बीगल के अंदर से होकर ही दूसरी मंजिल पर जाता है। होटल के अंदर की सजावट और फर्नीचर कुछ खास कलाकारों द्वारा होटल के अनुसार डिजाइन किया गया है।

2.वाटर डिस्कस, दुबई : ये एक ऎसा होटल है जो पानी के अंदर बना हुआ है। इसका निर्माण एक पॉलिश फर्म फॉर कंस्ट्रक्शन कम्पनी ने किया था। ये होटल 1,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। होटल के अंदर रेस्त्रां, स्पा, बार ये सब है जो एक रिसोर्ट का अनुभव करवाते है।

3. उत्तेर इन, स्वीडन : स्वीडन की मलरेन झील में बनी इस होटल में व्यूअर बोट की मदद से जाते है। ऊपर से देखने पर होटल लाल रंग के एक स्वीडन हाउस जैसा लगता है। होटल नीचे पानी के अंदर है जहां सीढियों से जाने का रास्ता है। लोग ज्यादातर यहाँ डिनर के लिए आते है।

4.रीफ्वोर्ल्ड, ऑस्ट्रेलिया : ब्रिटिश आर्किटेक्चर फर्म रिचर्ड ह्यवेल एवंस द्वारा बनाया गया है। ये होटल ऑस्ट्रेलिया के राजसी ग्रेट बेरियर के पास एक अद्वितीय और अस्थाई होटल है। होटल में 8 अंडरवाटर सुइट्स, ग्लास वॉल्ड बाथरूम्स, हेलीपेड जैसी सुविधाएं भी है। इस होटल में रात बिताने का अनूठा आंनद है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/most-amazing-hotels-around-the-world-1001504/

ये है दुनिया का सबसे अनोखा "बबल होटल"


नई दिल्ली। आपने कभी पानी में बुलबुला बनते देखा होगा। बुलबुला परदर्शी होता हैं और इसकी सुन्दरता के कई रूपहले स्वरूप भी आपको नजर आएंगे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक बुलबुले की तरह होटल भी बनाया जा सकता है। आपको आश्चर्य जरूर होगा कि एक बुलबुले का स्वरूप भी निर्माण की दुनिया में धमाकेदार एंट्री कर सकता है, वह भी एक होटल के रूप में।

छोटा है, पर हर सुविधा है यहां
आप सोच रहे होंगे भला बुलबुले का निर्माण की दुनिया से क्या ताल्लुकात। यह बबल होटल फ्रांस ओवेरग्ने के क्षेत्र में मार्स एइल्ले फ्रांस में स्थित है। फ्रांस में यह स्थान अरत्तप रेवेस के नाम से फेमस है। इस अनोखे होटल का डिजाइन पैरी स्टीफन डुमास ने तैयार किया है। यह बबल होटल आकार भले छोटा हो लेकिन सभी आरामदायक सुविधाओं से लैस है। इस होटल में रूम भी बुलबुले के आकार में बने हैं। कुछ रूम पूर्ण पारदर्शी हैं तो कुछ रूम अपारदर्शी के रूप में भी है।

एक रात के लिए देने होंगे 8 हजार रुपए
प्रकृति की गोद में स्थित इस नयानाभिराम होटल के रूम करीब 13 फीट के व्यास के आकार में है। रूम की हाइट 10 फीट है और एयरलोक है। यहां पर एक रात गुजारने के लिए आपको 109 (8 हजार रूपए) यूरो से ज्यादा खर्च करने होंगे। यहां के पारदर्शी रूप में ऊपर नीला आसमान और सितारों की दुनिया के मध्य आप हमजोली बन सकते हैं। होटल के बबल रूप में मच्छरों और कीट-पतंगों से बचने के लिए बेहतर वेटीलेशन और फिल्टर सिस्टम लगाए गए हैं।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/hotels/a-unique-bubble-hotel-in-the-world-1001499/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Madhya Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com