Danik Bhaskar Jharkhand #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Jharkhand

https://www.bhaskar.com/rss-feed/3682/ 👁 165476

रांची में पीएम रोड शो को लेकर एसपीजी की टीम आज पहुंचेगी रांची, सुरक्षा को लेकर हुई बैठक


रांची. 23 अप्रैल को रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाले रोड शो को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। रांची पुलिस के अलावा अतिरिक्त अफसर और जवान प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगाए जा रहे हैं, ताकि विधि-व्यवस्था संबंधित कोई संकट न हो। प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए रविवार को स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड्स (एसपीजी) की टीम रांची पहुंच रही है। रांची आने के बाद एसपीजी के अधिकारी रांची पुलिस के साथ बैठक कर, सुरक्षा संबंधित सभी मसलों पर विचार-विमर्श करेंगे।

पीएम की सुरक्षा में चार एसपी के अलावा चार अतिरिक्त एसपी और 10 अतिरिक्त डीएसपी
पीएम सुरक्षा में रांची के चार एसपी के अलावा, चार अतिरिक्त एसपी और 10 अतिरिक्त डीएसपी भी शहर में लगाए गए हैं। जिन चार अतिरिक्त एसपी की प्रतिनियुक्ति की गई है, उनमें संध्या रानी मेहता (एसपी, विशेष शाखा), प्रियंका मीना (एसपी एससीआरबी), मनोज रतन चोथे (एसपी, सीआइडी) व नौशाद आलम अंसारी (एसपी संचार एवं तकनीकी सेवाएं) शामिल हैं। वहीं, 10 अतिरिक्त डीएसपी में रविकांत भूषण, बचनदेव कुजूर, प्रफुल्लित कुजूर, किशोर कुमार रजक, अभय कुमार झा, राज कुमार मेहता, नवीन चंद्र दास, रंजीत कुमार लकड़ा, कपिंद्र उरांव व रजत मणिक बाखला शामिल हैं। सभी अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति 21 अप्रैल से 24 अप्रैल के लिए की गई है। इधर, एसएसपी रांची ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर शनिवार को एक बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से विशेष चौकसी बरतने का आदेश दे दिया है। पूरे शहर में गहन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है, ताकि पीएम सुरक्षा में किसी भी तरीके की कोई चूक न हो।

पीएम के रोड शो को लेकर रांची पुलिस चौकस, सभी होटलों, लॉज, धर्मशालाओं में नजर रखने का निर्देश
रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 23 अप्रैल को प्रस्तावित रोड शो को लेकर रांची पुलिस चौकस है। है कि वे अपने अपने क्षेत्र में पड़ने वाले होटलो, लॉज और धर्मशालाओं में नजर रखे। इनमें ठहरने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जाए। अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध लगे तो उसपर नियमानुसार कार्रवाई की जाए। 22 अप्रैल तक लगातार सभी होटलो, लॉज और धर्मशालाओं में जांच करने के आदेश दिए है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/spg-team-will-arrive-ranchi-today-for-pm-road-show-in-ranchi-01526779.html

राजभवन में रात्रि विश्राम के बाद हिदायतों व सलाहों के बीच पीएम मोदी तय करेंगे रणनीति


रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में देश की 99 फीसदी चुनावी सभाएं सीधे गांधीनगर से जाकर संबोधित की थीं और देर शाम गांधीनगर लौटते रहे। लेकिन इस बार झारखंड दौरे पर चुनावी सभा करने अा रहे प्रधानमंत्री 23 अप्रैल को रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे। यह पहली बार भी होगा जब वह अपने प्रधानमंत्रित्व काल में राजभवन में ठहरेंगे। उनके रात्रि विश्राम का यह कार्यक्रम काफी उलटफेर के बाद अंतिम रूप ले पाया है।

रात्रि विश्राम के प्रोग्राम ने प्रदेश भाजपा नेताओं की बढ़ाई चिंता
राज्य में होनेवाले प्रथम चरण के चुनाव में उनकी पहली सभा, पहले तो 24 अप्रैल को गुमला में तय थी। बाद में उसे वहां से बदलकर लोहरदगा में तय कराया गया। इसके बाद उनके रांची में 23 को रुकने का भी कार्यक्रम भी बना। स्वभाविक है कि रात्रि विश्राम का कार्यक्रम प्रधानमंत्री की बगैर सहमति के नहीं बना है। लेकिन प्रधानमंत्री के रात्रि विश्राम के प्रोग्राम ने प्रदेश भाजपा नेताओं की चिंता बढ़ा दी है। क्योंकि पूरा फीडबैक लेकर अा रहे प्रधानमंत्री प्रदेश भाजपा के शीर्ष नेताओंं के साथ बैठक भी करेंगे। उन्हें चुनावी सलाह ही नहीं हिदायत भी देंगे।

रात की नहीं, सुबह की होगी राजनीति
जानकारी के अनुसार पीएम का राजभवन में प्रदेश भाजपा के पदाधिकारियों और कोर कमेटी के नेताओं से बैठक का कार्यक्रम तय किया जा रहा है। रात लगभग नौ बजे राजभवन पहुंचने के कारण पीएम के साथ यह बैठक रात में होने के बदले सुबह साढ़े अाठ बजे की बनाई जा रही है। बैठक में पीएम झारखंड के बारे में फीडबैक के अनुुरूप प्रदेश भाजपा के नेताओं को सलाह तो देंगे ही, हिदायत भी देकर जाएंगे। कहां क्या कमजोरी और मजबूती है। खामी को कैसे दूर करनी है।

प्रधानमंत्री पर था रांची में समय देने का दबाव
प्रधानमंत्री का रांची में कुछ समय के लिए समय देने का प्रदेश भाजपा की ओर से भारी दबाव था। बताया गया है कि इसी दबाव की वजह से पहले तो रांची में उनके रुकने का कार्यक्रम बना। फिर 24 की सुबह उनकी कोई चुनावी सभा कराने की कोशिश की गई। लेकिन सुबह-सुबह होनेवाली चुनावी सभा के फ्लॉप होने के भय से रोड शो को बेहतर विकल्प माना गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/prime-minister-narendra-modi-jharkhand-visit-news-and-updates-01526773.html

तेज रफ्तार ट्रक और बोलेरो की टक्कर में तीन की मौत, पांच घायल


रांची. नामकुम थाना क्षेत्र के सरबल गांव सि्थत रिंग राेड में सुराज हाेटल के सपीम शुक्रवार की दाेपहर ट्रक अाैर बाेलेराे में जाेरदार का टक्कर हाे गया। दुर्घटना में बाेलेराे सवार एक महिला अाैर ड्राइवर की माैके पर ही माैत हाे गर्इ जबकि एक महिला ने रिम्स में दम ताेड़ दिया। इसके अलावे बाेलेराे में सवार पांच अन्य लाेग गंभीर रूप से घायल हाे गए। दुर्घटना इतनी जाेरदार थी कि दाेनाें गाड़ियाें के परखच्चे उड़ गए। दाेनाें गाड़ियां मलबा में तब्दील हाे गर्इ। घटना की सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस माैके पर पहुंची अाैर सभी घायलाें काे इलाज के लिए रिम्स ले गर्इ। वही मृतक के शव काे पाेस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। दुर्घटना हाेने की सूचना के बाद माैके पर स्थानीय लाेगाें की भी काफी भीड़ जमा हाे गर्इ। पुलिस ने घटना की सूचना मृतक के परिजनाें काे दे दी है।

चार दिनाें पहले हुर्इ थी शादी, बेटा-बहू काे लाने जा रहे थे बुण्डू
घटना के संबंध में जानकारी देते हुए चान्हाें थाना क्षेत्र सि्थत पिपरा टाेली निवासी पप्पू साही ने बताया कि पुनिय उराइन के बड़े बेटे अनिल उरांव का चार दिनाें पहले शादी हुर्इ थी। शादी के अगले दिन वह अपनी पत्नी के साथ बुण्डू सि्थत अपने ससुराल चला गया था। शनिवार काे पुनिया अपनी मां काेर्इली उराइन अाैर छाेटा बेटा सुनील उरांव समेत अन्य लाेगाें के साथ बेटा-बहू काे लाने के लिए बाेलेराे से बुण्डू सि्थत उरांव टाेली जा रही थी। इसी दाैरान बीच रास्ते में नामकुम सि्थत सरबल गांव के पास एक अनियंत्रित ट्रक ने बाेलेराे काे अपनी चपेट में ले लिया जिससे तीन लाेगाें की माैत हाे गर्इ जबकि पांच लाेग घायल हाे गए। पप्पू साही ने यह भी बताया कि पुलिस द्वारा उन लाेगाें काे सूचना दी गर्इ कि सड़क दुर्घटना में सभी लाेग घायल हाे गए हैं, इसके बाद वे लाेग रिम्स पहुंचे।

मृतक का नाम
गुलजार अंसारी, 30 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र सि्थत पिपरटाेली निवासी
अंगनी उरांव, 25 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र के ताला गांव निवासी
सुनीता उरांव, 35 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र सि्थत पिपरटाेली निवासी

घायलाें का नाम
पुनिया उराइन, 45 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र सि्थत पिपरटाेली निवासी
काेर्इली उरार्इन, 65 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र के गुटुअा गांव सि्थत कदम टाेली निवासी
सुनील उरांव, 24 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र सि्थत पिपरटाेली निवासी
गंदरू उरांव, 45 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र सि्थत पिपरटाेली निवासी
पार्वती उरांव, 60 वर्ष, चान्हाे थाना क्षेत्र सि्थत पिपरटाेली निवासी

मां की हुर्इ माैत, बच्चा काे नहीं अार्इ खराेच
बाेलेराे में एक चार वर्ष का बच्चा भी सवार था। दुर्घटना इतनी भयावह थी कि गाड़ी मलबा में तब्दील हाे चुका था लेकिन भगवान का सुक्र है कि बच्चा काे खराेच तक नहीं अाया। दुर्घटना हाेने के बाद बच्चा सड़क किनारे गिरा पड़ा था। वह लगातार राेए जा रहा था। घटना के बाद अास-पास के लाेग दाैड़े अाैर पहले बच्चे काे उठाया। रिम्स पहुंचे पिपरटाेली गांव निवासी साेमा ने बताया कि बच्चा का नाम अार्यन उरांव है अाैर वह अंगनी उरांव का बेटा है। अंगनी का रिम्स पहुंचते ही माैत हाे गया हालांकि बच्चा पूरी तरह से स्वस्थय है। उसके शरीर पर खराेच तक नहीं अार्इ है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हादसे के बाद क्षतिग्रस्त बोलेरो।
Ranchi News Several people died in a collision between trucks and Bolero

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/ranchi-news-several-people-died-in-a-collision-between-trucks-and-bolero-01526317.html

नेशन फर्स्ट-वोटिंग मस्ट के नाराें से गूंजा उंटारी रोड


उंटारीरोड- प्रखंड अंतर्गत शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने लोकसभा चुनाव में शत्-प्रतिशत वोटिंग को लेकर मतदाता जागरूकता अभियान दिनभर गांव से लेकर टोले-मुहल्ले तक चलाया।इसमें परिषद के पदाधिकारियों ने मजबूत व विकसित राष्ट्र व लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के लोगों को 29 अप्रैल को होनेवाले लोकसभा चुनाव में अपना एक -एक कीमती मत मतदान स्थल जाकर मतदान करने की अपील की। इसके पहले परिषद के कार्यकर्ताओं ने उंटारी प्रखंड में प्रखंड स्तरीय कार्यकर्ता बैठक कर इस मतदाता जागरूकता अभियान को कारगर बनाने के लिए सामूहिक संकल्प लिया। इसके बाद मतदाता जागरण अभियान चलाया गया।

इस अभियान में विधानसभा संयोजक बालमुकुंद एवं अभियान सह संयोजक मंजुल शुक्ल मौजूद रहे। विधानसभा संयोजक ने कहा कि बड़े स्तर पर युवाओं को वोट डालने के फायदे से अवगत कराया जा रहा है।एक मतदाता द्वारा नोटा का गलत इस्तेमाल करने से गलत प्रत्याशी की जीत हो सकती है। यह समाज के विकास में बाधा बन सकता है ।ऐसे में हर किसी को वोट करने के लिए आगे आने की ज़रुरत है। अभियान के विधानसभा सह संयोजक मंजुल शुक्ल ने कहा की जब तक युवा देश में सक्रिय सहभागिता नहीं निभाएंगे, तब तक विकास संभव नहीं है। ऐसे में युवाओं को वोट करने की ज़रुरत है। इसको देखते हुए नेशन फर्स्ट, वोटिंग मस्ट अभियान शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य नोटा का इस्तेमाल न करते हुए सौ प्रतिशत वोटिंग करना है।

मौके पर प्रखंड के विभिन्न गांवों के कई युवा समाज के प्रतिनिधि मौजूद थे। इनमें अनूप तिवारी, कोरिल कुमार, मयंक कुमार, अंकित तिवारी, कौशल वैद्य, राजन, मुन्ना यादव, ऋषि, रोशन कुमार, कुश विश्वकर्मा, अरविन्द यादव, चिरंजीवी कुमार, नवीन विश्वकर्मा, कृष्णा कुमार, जितेंद्र कुमार सहित कई युवा समुदाय के लोग मतदाता जागरूकता रैली में शामिल हुए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/palamu/news/gunga-untari-road-to-the-nation-first-voting-must-073635-4388381.html

ग्रासिम औद्योगिक संस्थान में अग्नि सुरक्षा सप्ताह आयोजित


रेहला स्थित ग्रासिम औद्योगिक संस्थान में अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। विगत 14 से 20 अप्रैल तक चले इस अग्नि सुरक्षा सप्ताह के दौरान कई जरूरी कार्यक्रम हुए। यह सालाना आयोजन 14 अप्रैल 1944 को मुम्बई डॉक यार्ड में हुई भीषण अग्निकांड में शहीद हुए लोग व अग्नि शमन कार्मिक की होते आ रही है। इस सप्ताह के दौरान अग्नि सुरक्षा टीम ने अपने आयोजन में अग्नि सुरक्षा से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों को संस्थान के कर्मचारी व कामगार को बड़ी बारीकी से बताया गया। साथ ही इसका जरूरी डिमॉन्सट्रेशन किया गया।

महिला मंडल तथा आदित्य बिरला पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने बस से स्कूल आने जानेे तथा विद्यालय में अग्नि सुरक्षा की जरूरत पर अपनी लगायी प्रदर्शनी से मुख्य अतिथि सह रेहला ग्रासिम संस्थान के यूनिट हेड विवेक विजय भिड़े को प्रभावित किया।साथ ही इस क्रम में इसके लिए बनी ज्यूरी टीम को भी प्रदर्शनी में लगे स्टॉल में आये संबंधित टीम लीडर ने जानकारी दी।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि बी बी भिड़े ने कारखाना के रामलीला मैदान में आयोजित समापन समारोह में उपस्थित सैकड़ों कर्मचारी, कामगार के अलावा अधिकारी वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षा जीवन के हर क्षेत्र में जरूरी है। विशेषकर अग्नि सुरक्षा के प्रति हमें घर-बाहर तथा संस्थान में हर तरफ सावधानी रखने की बेहद जरूरत है। उन्होंने सभी को आवाहन किया कि अपने संस्थान, घर और बाहर सभी जगह सावधानी व सुरक्षा रखकर राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बन सकते हैं।

माैके पर अमित कुमार सिंह व जयपाल सिंह के नेतृत्व में अग्नि सुरक्षा सप्ताह का सफल आयोजन हुआ। समापन समारोह में वरिष्ठ संस्थान पदाधिकारी में विजय डांडीवाला, टेक्निकल हेड विवेक मिश्र, पॉवर प्लांट हेड मनीष गर्ग व एकाउंट्स हेड बृजेश कुमार के अलावा दर्जनाधिक विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/palamu/news/organized-agitation-safety-week-at-grasim-industrial-institute-073632-4388378.html

साथी को बचाया, पर खुद डूबे पलामू के लेफ्टिनेंट


पलामू के रहने वाले लेफ्टिनेंट अनुराग शुक्ल (23) की राजस्थान के श्रीगंगानगर में शुक्रवार को तालाब में डूबने से मौत हो गई। विश्रामपुर के सिंगराकला निवासी अनुराग की सेकेंड लेफ्टिनेंट पद पर पहली पोस्टिंग हाल में ही गंगानगर में हुई थी। पिता जितेंद्र शुक्ला पार्थिव शरीर लाने के लिए रवाना हो चुके हैं। लेफ्टिनेंट अनुराग और साथी जवानों का गंगानगर स्थित डिग्गी (तालाब) में तैराकी प्रशिक्षण चल रहा था। इसी दौरान ट्रेनिंग में भाग ले रहा सेना का एक जवान पंजाब निवासी सर्वजीत सिंह डूबने लगा। उसे बचाने के लिए अनुराग ने पानी में छलांग लगा दी। उन्होंने साथी जवान सर्वजीत को तो बचा लिया, लेकिन वे खुद को नहीं बचा सके। कुछ देर तक जब अनुराग बाहर नहीं निकले तो साथी जवान पानी में उतरे और बेहोशी की हालत में उन्हें तालाब से बाहर निकाला। इसके बाद उन्हें राजकीय अस्पताल ले गए, जहां शाम 5 बजे डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इस घटना से विश्रामपुर समेत अनुराग के ननिहाल रेहला स्टेशन रोड में भी मातम छाया है।

अनुराग शुक्ल



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vishrampur News - rescued the companion but the self styled palamu39s lieutenant

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/palamu/news/rescued-the-companion-but-the-self-styled-palamu39s-lieutenant-073628-4388210.html

अंबेडकर मवि सयाल के बच्चों ने आठवीं में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन


उरीमारी | डाॅ. अंबेडकर मध्य विद्यालय सयाल के विद्यार्थियों ने जैक आठवीं बोर्ड की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपने अभिभावक व स्कूल का नाम रोशन किया है। विद्यार्थियों की सफलता पर शनिवार को विद्यालय प्रांगण में सम्मान-समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारिका प्रसाद ने विद्यार्थियों की सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें सम्मानित किया। बताया कि जैक द्वारा आयोजित 8वीं बोर्ड की परीक्षा में हमारे स्कूल का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। उन्होंने खुशी का इजहार करते हुए विद्यार्थियों को आगे भी कठिन परिश्रम कर बेहतर मुकाम पाने की बात कही। परिश्रम करने वालों को सफलता जरूर मिलती है। विद्यार्थियों की सफलता पर भोलानाथ, मनोज चटर्जी, सोनी कुमारी, सुमन कुमारी, उदय प्रकाश, गीता कुमारी, निशा सहित विद्यालय परिवार ने हर्ष व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों को मिठाई खिलाकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ramgarh/news/ambedkar-mew-sayal39s-children-performed-excellent-in-eighth-073625-4388182.html

गायत्री शक्तिपीठ ने संस्कृति ज्ञान परीक्षा के प्रतिभागियों को किया सम्मानित


रामगढ़ | बिजुलिया तालाब रोड के गायत्री शक्तिपीठ रामगढ़ में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा के विजयी प्रतिभागियों का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। शनिवार को मुख्य अतिथि डीएवी पब्लिक स्कूल उरीमारी के सचिन कुमार तिवारी, विशिष्ट अतिथि सरस्वती विद्या मंदिर रजरप्पा के अनिल कुमार सिंह व शक्तिपीठ के मुख्य ट्रस्टी नारदमुनि चौबे ने प्रतिभागियों को शिक्षा के साथ विद्या के महत्व को बताया। वर्ग पंचम से वर्ग द्वादश तक के बच्चों को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को पुरस्कार स्वरूप वेद मूर्ति पंडित श्रीराम शर्मा द्वारा रचित साहित्य प्रदान किया गया। वही, अतिथियों ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। समारोह में प्रतिभागियों के अलावा अभिभावक सहित कई लोग मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ramgarh/news/gayatri-shaktipeeth-honored-participants-of-the-cultural-knowledge-examination-073621-4388193.html

यूपीए प्रत्याशी के पक्ष में उरीमारी चेकपोस्ट पर जनसभा 23 काे


उरीमारी स्थित झामुमो के केंद्रीय सचिव संजीव बेदिया के आवास पर शनिवार को पांच पंचायतों के कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। इसमें उरीमारी, पोटंगा, गरसुल्ला, तलसवार व आंगो पंचायत के झामुमो कार्यकर्ता शामिल हुए। बैठक में मुख्य रूप से झामुमो के केंद्रीय सचिव सह पार्षद संजीव बेदिया उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि महागठबंधन के प्रत्याशी गोपाल साहू साफ-सुथरी छवि के नेता है। उन्होंने कहा कि झामुमो कार्यकर्ता इनके पक्ष में डोर-टू-डोर जनसंपर्क अभियान चलाएंगे। उन्हांेंने कहा कि यूपीए प्रत्याशी के पक्ष में आगामी 23 अप्रैल को उरीमारी चेकपोस्ट पर विशाल जनसभा का आयोजन होगा। जिसमें भारी संख्या में लोग शामिल होंगे। संजीव बेदिया ने हजारीबाग लोकसभा से महागठबंधन के प्रत्याशी गोपाल साहू के पक्ष में झामुमो कार्यकर्ताओं से गोलबंद होने का आहवान किया। बैठक की अध्यक्षता सूरज बेसरा ने की। जबकि संचालन जितेन्द्र बेदिया ने किया। मौके पर सोना राम मांझी, संजय करमाली, हरिलाल मांझी, दसई मांझी, संजीत प्रजापति, सुरेश महतो, जितेन्द्र यादव, डाॅ. कृष्णा यादव, पुरन मुखिया, जगदीश प्रजापति, बालेश्वर बेदिया, सूरज सोरेन, शंकर साव, कौलेश्वर मांझी, सोधन मांझी, संदीप कुमार, सुरेन्द्र महतो सहित पांच पंचायत के सैंकड़ों लोग मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ramgarh/news/in-the-favor-of-the-upa-candidate-the-public-meeting-on-the-urimari-check-post-23-073618-4388202.html

कलश यात्रा के साथ 1008 रूद्रचंडी महायज्ञ शुरू हुआ


ऊपरघाट स्थित कंजकिरो, गोवारडीह के वीर हनुमान मंदिर में पांच दिवसीय श्री श्री 1008 रूद्रचंडी महायज्ञ कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ। कलश यात्रा में सूबे के मंत्री सह गिरिडीह लोकसभा के भाजपा व आजसू गठबंधन के प्रत्याशी सीपी चौधरी, आजसू केंद्रीय महासचिव डाॅ. लंबोदर महतो सहित कुंवारी कन्याएं व महिलाएं शामिल हुईं। कलश यात्रा काच्छो नदी घाट पहुंचा, जहां विधि-विधान पूर्वक कलश में जल भरकर वापस यज्ञ स्थल पर लाया गया। इस दौरान जय श्रीराम के जयघोष सहित धर्म की जय हो, अधर्म का नाश हो, प्राणियों में सद्भावना हो, विश्व का कल्याण हो, जय श्री राम, जय हनुमान आदि जयघोष से पूरा गांव भक्तिमय हो गया। यहां आचार्य सत्येंद्र कुमार पांडेय, बालमुकुंद पांडेय, टुकामन पांडेय व घनश्याम पांडेय ने पूजन कराया। यज्ञ स्थल पर विधि-विधान से अग्नि कुंड में अग्नि देव को साक्षी मानकर यज्ञ की शुरूआत हुई।

कलश यात्रियों का किया स्वागत

समाजसेवियों ने रास्ते में कलश यात्रियों के लिए शरबत, नींबू पानी एवं फलाहार की व्यवस्था की थी। यात्रा में मुखिया योगेंद्र रंजन, पूर्व मुखिया डेगलाल महतो, उदय अग्रवाल, गौतम महतो, लालमनी महतो, उमेश प्रजापति, धर्मेंद्र प्रजापति, अमृत प्रजापति, महेश प्रजापति, खिरोधर महतो, अर्जुन यादव, रामचंद्र यादव, सुनील महतो, संजय अग्रवाल, सुबोध ठाकुर, मुख्य पुजारी सुरेश प्रजापति, बसंती देवी, मथुरा यादव, मंजुरा देवी, गुलाब प्रजापति आदि रहे।

कलश यात्रा में शामिल लोग।

भोक्ता खूंटे पर झूले श्रद्धालु

तेलो-नावाडीह | नावाडीह प्रखंड के चपरी में धूमधाम के साथ भोक्ता पर्व मनाया गया। वहीं चंद्रपुरा प्रखंड के तारानारी पंचायत के शिव मंदिर परिसर में आयोजित भोक्ता मेला खुशी के साथ संपन्न हो गया। भोक्ता पर्व भगवान शिव पार्वती के प्रति आस्था प्रकट करने का पर्व है। शिव भक्तों ने शिव भगवान के प्रति अपना श्रद्धा अर्पण के लिए शरीर में कांटे लगाकर भोक्ता खूंटा में झूल कर हर-हर महादेव, शिव पार्वती का जयगान कर भक्ति प्रकट की। वहीं महिलाओं ने उपवास कर बड़का तालाब से दंडवत कर मंदिर परिसर में पहुंच पूजा पाठ किया। महिला भोक्ता व्रतधारियों ने शिव पार्वती की पूजा करने के साथ भोक्ता खुंटा की पूजा कर जल चढ़ाया। पूजा को सफल बनाने में मुखिया मोहन महतो, कृष्णा महतो, मुनेश्वर महतो, भगीरथ महतो, हरि महतो समेत काफी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया।

प्राण-प्रतिष्ठा के बाद नवनिर्मित मंदिर के द्वार पूजन के लिए खोले गए



तेनुघाट | घरवाटांड़ गांव में हो रहे श्री श्री 108 महारुद्र यज्ञ सह शिव परिवार प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की पूर्णाहुति प्रसाद वितरण के साथ हुई। 11 दिवसीय आयोजन के बाद 19 अप्रैल को नवनिर्मित मंदिर में रखे देवी देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा के बाद शनिवार को श्रद्धालुओं के पूजन के लिए खोल दिया गया। जहां सुबह से ही पूजा के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही। मंदिर में शिवलिंग एवं ऊपर तल्ला में राधेकृष्ण तथा मंदिर के पार्श्व में हनुमान जी की मूर्ति स्थापित की गई है। इस महोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं ने प्रतिदिन यज्ञशाला की परिक्रमा करने के अलावे संध्या आरती तथा मथुरा से आए कथा वाचक आशुतोष चैतन्य जी महाराज, अनुराधा सरस्वती के प्रवचन को सुना। यज्ञ में घरवाटांड़ गांव के 13 यजमान सप|ीक पूरे ग्यारह दिन अनुष्ठान में लगे रहे। वहीं वाराणसी के यज्ञाचार्य अंजनी शरण जी शास्त्री एवं उनके आठ वेदाचार्य दीपक त्रिपाठी, श्रीरामावतार शर्मा, अजय मिश्रा, चंचल मिश्रा, अंकित मिश्रा, राहुल शर्मा, केवश मिश्रा एवं सुनील उपाध्याय के मंत्रोच्चारण से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Uparghat News - 1008 rudrachandi mahayagya with kalash yatra started

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/bokaro/news/1008-rudrachandi-mahayagya-with-kalash-yatra-started-073615-4388675.html

भाकपा माले के नेताओं ने ग्रामीणों के साथ की बैठक


बैठक में शामिल माले नेता व ग्रामीण।

भास्कर न्यूज | तिसरी

गावां प्रखंड प्रमुख ललिता देवी तिसरी प्रखंड भाकपा माले कार्यकर्ताओं के साथ गुमगी, राउतडीह, लेवरिया ठाकुर टोला आदि गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाया।

जनसम्पर्क अभियान में प्रमुख ललिता देवी के साथ मुखिया आरती देवी, इंकलाबी नौजवान सभा के प्रखंड सचिव धर्मेंद्र यादव, श्री राम विश्वकर्मा, रूपेश यादव, कमलेश यादव, बसंत यादव, कर्मवीर यादव, अशोक मिस्त्री, कुलदीप शर्मा सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे। कार्यकर्ताओं ने भाकपा माले के उम्मीदवार राजकुमार यादव के पक्ष में मतदान करने की अपील की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tisri News - cpi men39s leaders meet with villagers

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/giridih/news/cpi-men39s-leaders-meet-with-villagers-073612-4388598.html

टीपीसी सबजोनल कमांडर भीखन गंझू का करीबी बीरबल गंझू धराया


उग्रवादी संगठन टीपीसी के सबजोनल कमांडर भीखन गंझू के करीबी व उग्रवादी कांड से जुड़े टंडवा थाना कांड संख्या 22|18 के नामजद आरोपी बीरबल गंझू को पुलिस ने गिरफ्तार कर शनिवार को जेल भेज दिया। इसकी पुष्टि एसडीपीअाे आशुतोष कुमार सत्यम ने की है। उन्होंने बताया कि पिपरवार थाना क्षेत्र के तोरहद गांव निवासी स्व. सुकरा उरांव के पुत्र बीरबल गंझू टीपीसी के सबजोनल कमांडर भीखन गंझू का करीबी है। वह टंडवा पिपरवार खलारी व मैकलुस्कीगंज थाना क्षेत्र मे संचालित कोल परियोजनाओं से जुड़े व्यवसायियों को जान से मारने की धमकी देकर लेवी वसूली करता था। साथ ही टंडवा व पिपरवार थाना क्षेत्र में हत्या व कोयला चोरी करवाने के कई मामले इसके उपर दर्ज है।

एसडीपीयो सत्यम ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी बीरबल गंझू ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में टंडवा थाना कांड संख्या 22/18 में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। एसडीपीओ ने बताया कि बीरबल गंझू पर वर्ष 2002 में माओवादी के लिए काम करने और सितंबर 2009 में पिपरवार थाना क्षेत्र के रुपेश गंझू, माघा गंझू, बिनोद माहतो, सुरेश गंझू एवं अन्य उग्रवादियों से मिलकर न्यू मंगरदाहा के बाबूलाल गुप्ता की हत्या किए जाने का भी आरोप है। उसकी जनवरी 2016 मे बिनोद गंझू और मुनेश गंझू के साथ मगध आम्रपाली परियोजना से जुड़े कोल व्यवसायियों से वसूले गए लगभग बानबे लाख रुपये के साथ देशी कठा व तीन जिंदा कारतूस बरामद मामले में भी संलिप्तता थी। एसडीपीओ ने बताया कि बीरबल गंझू का लगभग डेढ़ दशकों से उग्रवादियों के साथ साठगांठ रहा है। जिसके विरुद्ध लगभग एक दर्जन आपराधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी के पास से दो मोबाइल सेट बरामद किया है। उल्लेखनीय है कि पिपरवार पुलिस को बीते शुक्रवार को सूचना मिली थी कि बीरबल गंझू टंडवा थाना क्षेत्र के सरैया जंगल में है। इसी गुप्त सूचना पर पुलिस ने जंगल में छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान वह पकड़ा गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/kodarma/news/tpc-sub-divisional-commander-bhikhan-ganjhu39s-close-birbal-guzzle-073609-4388216.html

डीसी ने दो क्लस्टरों का निरीक्षण किया


टंडवा | लोकसभा आम चुनाव को लेकर उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त जीतेन्द्र कुमार सिंह शनिवार को प्रखंड का दौरा किया। उनके साथ उप विकास आयुक्त मुरली मनोहर प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रताप टोप्पो, अंचलाधिकारी रंजीत लोहरा व पीएचईडी के कनीय अभियंता शामिल थे। इस दौरान उपायुक्त के नेतृत्व में आए अधिकारियों ने चुनाव के लिए प्रखंड में बनाए गए दो क्लस्टरों का निरीक्षण किया। इसमें मिश्रौल व खधैया क्लस्टर शामिल है। डीसी ने दोनों कलस्टरों में मतदान कर्मियों के ठहरने व पेयजल, शौचालय व विद्युत आदि की व्यवस्था का जायजा लिया। बताया गया कि मिश्रौल स्थित क्लस्टर में 23 बूथाें तथा मध्य विद्यालय खधैया स्थित क्लस्टर में 11 बूथाें के मतदान कर्मियों का ठहराव होगा। प्रखंड में कुल आठ क्लस्टर बनाए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/kodarma/news/dc-inspected-two-clusters-073606-4388213.html

कांग्रेस प्रखंड कमेटी की बैठक में बनी रणनीति


टंडवा | कांग्रेस प्रखंड कमेटी की बैठक शनिवार काे चुनाव कार्यालय में हुई। इसमें जेवीएम व जेएमएम के कार्यकर्ता शामिल हुए। इस बैठक की अध्यक्षता सुबेश राम ने की। इसमें महागठबंधन के सांसद प्रत्याशी मनोज कुमार यादव को हाथो को मजबूत करने और भारी मतों से विजयी बनाने के लिए चुनावी रणनीति बनाई गई। मौके पर गणेश सिंह अमृत महतो सुबेश राम कामेश्वर यादव सुरेश साव सोमर राम मनोज हलुवाई तिलेश्वर साव गोविंद पंडा गोपाल साव मनोज राना बीरेन्द्र कुमार साव मो. कासिम प्रकाश साव अजय तिवारी बालेश्वर राना मो. मुमताज सिकन्दर महतो शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/kodarma/news/the-strategy-created-in-the-meeting-of-the-congress-block-committee-073603-4388238.html

दुमका: सास-ससुर ने दामाद काे घर बुलाया, गला घोंटकर मार डाला


दुमका | अंतरजातीय विवाह से नाराज लड़की के घरवालाें ने शनिवार की सुबह दामाद जयदेव साह (27) की घर में ही गला घोंट कर हत्या कर दी। शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के ढाका गांव निवासी जयदेव ने छह माह पहले घर से भागकर एक युवती से शादी कर ली थी। हत्या की सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव काे कब्जे में कर पाेस्टमार्टम के लिए भेजा। मृतक की मां के बयान पर पुलिस ने ससुर प्रभु मंडल, सास बिजोली देवी और प|ी विनोती मंडल के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया। पुलिस ने सास व प|ी को हिरासत में ले लिया है, जबकि ससुर फरार हो गया। पुलिस ने मृतक का टूटा हुआ मोबाइल भी जब्त किया है। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच से प्रथम द्रष्टया यहीं पता चल रहा है कि युवक जयदेव की हत्या गला घाेंटकर ही की गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/dumka-saas-in-laws-call-son-in-law-strangled-and-killed-073600-4388168.html

भवनाथपुर में बोलेरो के धक्के से महिला की मौत


थाना क्षेत्र के टाउनशिप रेलवे साइडिंग के बीच मुख्य पथ शुक्रवार की रात बोलेरो की चपेट में आने से रघुनी अगरिया की 60 वर्षीय प|ी सम्पतिया देवी की मौत हो गई। पोस्टमार्टम के बाद परिजनों ने सरकारी एम्बुलेंस से शव घर लाया। हादसे के बाद आक्रोशित लोग मुआवजे के लिए टाउनशिप चौक पर सड़क जाम की तैयारी कर रहे थे। इसकी सूचना मिलने पर भवनाथपुर के एएसआई मुना शर्मा सदल बल पहुंचे और आदर्श अचार सहिंता का हवाला देते हुए सड़क जाम करने से रोक दिया। बीडीओ विशाल कुमार ने पीड़ित के परिजनों को परिवारिक लाभ योजना के तहत राशि देने की बात कही। इसके बाद परिजन शांत हुए और शव ले गए। बताया जाता है कि सम्पतिया देवी कैलान अगरिया टोला से सिंदुरिया मुख्य पथ से जा रही थी। इसी दौरान पीछे से बोलेरो ने महिला को चपेट में ले लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/women-killed-by-bolero-in-bhawanathpur-073557-4388167.html

साेनुवा में बस-बाइक की टक्कर, 2 की माैत


चक्रधरपुर | सोनुवा थाना क्षेत्र के दिगीलोटा मोड़ पर बस व बाइक की टक्कर में झिंकपानी के दो युवक अजय कुमार दास (18) व छाेटा झिंकपानी के राजेन खंडाईत (20) की मौके पर ही मौत हो गई। बाइक पर पीछे बैठी अजय की बहन गुड़िया दास (17) गंभीर रूप से घायल हो गई। तीनों सोनुवा के तोयरा गांव में ममेरी बहन की शादी समारोह में हिस्सा लेकर लौट रहे थे। घटना शनिवार 11 बजे की है। दाेनाें मृतकाें के शवाें को बस के पिछले हिस्से से काफी मुश्किल से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/bus-bike-collision-in-senuwa-2-killed-073554-4388166.html

सिमडेगा: डायन-बिसाही का अाराेप लगा दादी और चाचा को मार डाला


सदर थाना क्षेत्र के कुडरूम टोली तुंबारापू गांव मेंं डायन बिसाही के आरोप में एक युवक ने अपनी दादी और अपने बड़े पिताजी की लकड़ी से पीट पीटकर हत्या कर दी। हत्या के बाद पुलिस ने आरोपी रमेश सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव के रामकुमार सिंह और उसकी बड़ी मां बिरसमनी देवी शुक्रवार की शाम पांच बजे गांव के ही अमरनाथ सिंह के खेत पर बैठे हुए थे। इसी दौरान रमेश सिंह वहां पहुंचा और अपनी बड़ी मां बिरसमनी देवी को डायन कहकर प्रताड़ित करने लगा। रमेश अपनी बड़ी मां बिरसमनी पर आरोप लगाने लगा कि वह डायन है और जादू टोना कर उसके परिवार को परेशान कर रहा है।

रमेश और बिरसमनी के बीच हो रहे झगड़े को सुलझाने के लिए रामकुमार सिंह ने कोशिश की और रमेश को समझाने बुझाने लगे तो रमेश गुस्से में आ गया और लकड़ी का टुकड़ा लेकर दोनों को पीटने लगा, जिससे रामकुमार और उसकी बड़ी मां बिरसमनी देवी की मौके पर मौत हो गई। घटना की जानकारी रविवार की सुबह सदर पुलिस को मिली। जानकारी मिलते ही सदर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस मौके पर पहुंची और घटना के बारे जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने दोनाें शवों को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया वहीं आरोपी को गिरफ्तार कर कड़ी पूछताछ के बाद जेल भेज दिया। पुलिस के अनुसार घटना में आरोपी ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की है और कहा है कि उसकी दादी जादू टोना जानती थी और उसे परेशान कर रही थी। इस मामले में मृतक रामकुमार सिंह की प|ी कलावती देवी की शिकायत पर रमेश के खिलाफ सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। कलावती ने प्राथमिकी में कहा है कि रमेश छोटी-छोटी बातों पर अक्सर उसके पति और उसकी सास के साथ लड़ाई झगड़ा करता रहता था। सदर थाना प्रभारी रविंद्र सिंह ने कहा कि अंधविश्वास के चलते दोहरे हत्याकांड की घटना घटी है। डायन बिसाही के आरोप में हत्या की गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/simdega-dyna-bissahi-kills-arape-granny-and-uncle-killed-073551-4388165.html

भदुआकोचा में हाथियों ने गरमा धान की फसल को किया बर्बाद


भास्कर न्यूज | श्यामसुंदरपुर

शुक्रवार की रात हाथियों का झुंड बेनाशोल के भादुआकोचा गांव के खेतों में लगी गरमा धान की फसलों को रौंदकर व खाकर बर्बाद कर दिया। ज्ञात हो कि इस क्षेत्र में गुरुवार से ही नौ-दस हाथियों का झुंड आसपास के जंगलों में विचरण कर रहा है। झुंड रात होने पर खेतों की ओर रुख कर दे रहा है। हाथियों का झुंड बेनशोली गांव के सुनील महतो के ढाई एकड़, मृगेंद्र महतो के दो एकड़, सालखू हांसदा के दो एकड़ भूमि में लगी धान को बर्बाद कर दिया। इसके साथ-साथ भादुआकोचा गांव के साहेब राम और शिशिर महतो की एक एकड़ जमीन में लगी धान की फसल हाथी खा गए। हाथियों के झुंड ने बेनशोली में सब्जी की खेती कर रहे जितेन महतो के खेत से गुजरने के कारण उसका तरोई के खेत भी चट कर गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Syamsundarpur News - in bhadraakocha elephants ruined the paddy crop

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ghatsila/news/in-bhadraakocha-elephants-ruined-the-paddy-crop-073545-4388466.html

201 कन्याओं ने गाजे-बाजे के साथ निकाली कलशयात्रा, कीर्तन आज


नूतनगढ़ रंकिणी मंदिर अखंड हरिनाम संकीर्तन समिति की ओर से 24 प्रहर हरिनाम संकीर्तन के शुभारंभ को लेकर शनिवार की शाम रंकिणी मंदिर परिसर से गाजे-बाजे के साथ 201 कन्याओं द्वारा कलशयात्रा निकाल कर नूतनगढ़ तालाब से पानी लाकर कलश की स्थापना की गई। कीर्तन रविवार को शुरू होगा। 24 अप्रैल को महाप्रसाद के वितरण के साथ संकीर्तन का समापन होगा। हरिनाम संकीर्तन में कीर्तन प्रस्तुत करने के लिए मां महामाया महिला कीर्तन संप्रदाय सारंगा पश्चिम बंगाल, गोपीबल्लभपुर कीर्तन संप्रदाय पश्चिम बंगाल, मां खुलोसुंदरी संकीर्तन संप्रदाय श्यामसुंदरपुर गोपीबल्लभपुर, आमोरा के जन कीर्तन संप्रदाय झाड़ग्राम, अश्विनी महतो कीर्तन संप्रदाय समेत विभिन्न कीर्तन संप्रदाय कीर्तन प्रस्तुत करेंगे। कलश यात्रा के समय मुखिया गोविंद मांडी, राकेश सीट, डमन चंद्र सीट, लक्ष्मीकांत सीट, जोगेश्वर नारायण देव, गोपेश सीट, कमल सीट, तापस सीट, विकास सीट, चंद्र नारायण सीट, अश्विनी सीट, पुलो प्रसाद सीट, सुनील महतो समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

कलशयात्रा में शामिल महिलाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Syamsundarpur News - 201 kanya kalashayatra keertan khan today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ghatsila/news/201-kanya-kalashayatra-keertan-khan-today-073542-4388470.html

सिसई : वज्रपात की चपेट में अाने से महिला की मौत


सिसई | सिसई थाना क्षेत्र के बुड़का गांव निवासी गंदुर उरांव की प|ी 45 वर्षीय जतरी उरांव की वज्रपात से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार जतरी उरांव कंस नदी किनारे बारी में सब्जी की खेती की रखवाली करने गई थी। शनिवार दिन के ढाई बजे बारिश के साथ वज्रपात हुई। इसकी चपेट मे तेतरी उरांव आ गई और घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। जानकारी मिलते कुदरा पंसस ममता कुमारी, समाजसेवी मकीन अंसारी ने घटना स्थल पहुंच पुलिस को सूचना दी। ममता कुमारी ने मृतक के पति गन्दुर उरांव को दो हजार रुपया का सहयाेग दिया। सूचना के बाद सिसई पुलिस ने घटना स्थल पहुंच कर शव को कब्जे मे लेकर थाना ले आयी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/sisai-a-woman-killed-by-lightning-in-gravity-073539-4388282.html

सिसई : भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार अभियान हुआ तेज


सिसई | भाजपा उम्मीदवार सुदर्शन भगत के पक्ष में सिसई विधायक सह स्पीकर डाॅ. दिनेश उरांव, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, जिप अध्यक्ष किरण बाड़ा ने प्रचार अभियान तेज किया। सिसई के उत्तरी छोर में डाॅ. दिनेश उरांव ने छारदा, सैंदा, मादा ,बोण्ड़ो गांव में ग्रामीणों के साथ बैठक की और भाजपानीत केन्द्र व राज्य सरकार के विकास कार्य की उपलब्धि बताई। राज्यसभा सांसद समीर उरांव व किरण बाड़ा ने रेडवा व ओलमुंडा पंचायत के कई गांवों में ग्रामीणों के साथ चुनावी बैठक कर भाजपा के पक्ष में वोट मांगा। रेडवा मे समीर उरांव ने कहा कि भाजपा सरकार पांच वर्षों में देश की चहुंमुखी विकास की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/sisai-campaign-campaign-in-favor-of-bjp-candidate-073536-4388291.html

आदिवासी संस्कृति की मर्यादा हमेशा रखेंगे : अर्जुन मुंडा


शनिवार को सिमडेगा के जलडेगा में भाजपा उम्मीदवार अर्जुन मुंडा के पक्ष में जनसभा हुई। सभा में मुख्यमंत्री रघुवर दास भी शामिल हुए। संबोधित कर रहे थे। संबोधित कर रहे थे। संबोधित कर रहे थे। सभा में भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने लोगों से वादा किया कि वे आदिवासी संस्कृति, जल जंगल जमीन के अधिकार को लेकर संवेदनशील रहेंगे और संसद में जनता की आवाज उठाएंगे। उन्होंने कहा कि आदिवासी संस्कृति की मर्यादा और उसके अधिकार के लिए वह हमेशा प्रयासरत रहेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे राष्ट्र निर्माण स्वयं और गांवों के विकास के लिए भाजपा को वोट दें। उन्होंने कहा कि विश्व में भारत का विशेष स्थान बनाने के लिए इस बार जनता को सोच समझकर वोट देना है। महागठबंधन को बिना इंजन बिना ड्राइवर की गाड़ी कहते हुए उन्होंने कहा कि दूसरे दलों ने जो घोटाले किए इससे देश की तरक्की रुकी और देश शर्मिंदा हुआ।

कहा कि दूसरे दलों के लोग एकजुट होकर भारत को विश्व गुरू बनने से रोकने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में जनता को जागरूक होना होगा। उन्होंने अपने भाषण के दौरान जनता से कई बार सवाल पूछे और उनसे जवाब मांगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/arjuna-munda-will-always-keep-the-tribal-culture-073533-4388400.html

हॉकी टीम के गठन के लिए खिलाड़ियों का चयन ट्रायल 25 को


सिमडेगा | नौवीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सबजूनियर पुरुष हॉकी चैंपियनशिप के लिए झारखंड टीम के गठन हेतु 25 अप्रैल को खिलाड़ियाें का चयन ट्रायल किया जाएगा। 25 अप्रैल की सुबह नौ बजे एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम मोरहाबादी में चयन ट्रायल का आयोजन होगा, जिसमें एक जनवरी 2003 के बाद जन्म लेने वाले बच्चे भाग ले सकते हैं। चयन ट्रायल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को अपने साथ स्वहस्ताक्षरित आधार कार्ड की छायाप्रति तथा नगर पंचायत या ग्राम पंचायत द्वारा निर्गत जन्म प्रमाण पत्र की छायाप्रति लाना आवश्यक है। जानकारी देते हुए हॉकी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज कोनबेगी ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9973839163 या 9835975173 में संपर्क किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/the-selection-of-players-for-the-formation-of-hockey-team-is-to-trial-25-073530-4388395.html

डायन का अाराेप लगा दादी और चाचा की हत्या


सदर थाना क्षेत्र के कुडरूम टोली तुंबारापू गांव मेंं डायन बिसाही के आरोप में एक युवक ने अपनी दादी और अपने बड़े पिताजी की लकड़ी से पीट पीटकर हत्या कर दी। हत्या के बाद पुलिस ने आरोपी रमेश सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव के रामकुमार सिंह और उसकी बड़ी मां बिरसमनी देवी शुक्रवार की शाम पांच बजे गांव के ही अमरनाथ सिंह के खेत पर बैठे हुए थे। इसी दौरान रमेश सिंह वहां पहुंचा और अपनी बड़ी मां बिरसमनी देवी को डायन कहकर प्रताड़ित करने लगा। रमेश अपनी बड़ी मां बिरसमनी पर आरोप लगाने लगा कि वह डायन है और जादू टोना कर उसके परिवार को परेशान कर रहा है।

रमेश और बिरसमनी के बीच हो रहे झगड़े को सुलझाने के लिए रामकुमार सिंह ने कोशिश की और रमेश को समझाने बुझाने लगे तो रमेश गुस्से में आ गया और लकड़ी का टुकड़ा लेकर दोनों को पीटने लगा, जिससे रामकुमार और उसकी बड़ी मां बिरसमनी देवी की मौके पर मौत हो गई। घटना की जानकारी रविवार की सुबह सदर पुलिस को मिली। जानकारी मिलते ही सदर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस मौके पर पहुंची और घटना के बारे जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने दोनाें शवों को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया वहीं आरोपी को गिरफ्तार कर कड़ी पूछताछ के बाद जेल भेज दिया। पुलिस के अनुसार घटना में आरोपी ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की है और कहा है कि उसकी दादी जादू टोना जानती थी और उसे परेशान कर रही थी। इस मामले में मृतक रामकुमार सिंह की प|ी कलावती देवी की शिकायत पर रमेश के खिलाफ सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। कलावती ने प्राथमिकी में कहा है कि रमेश छोटी-छोटी बातों पर अक्सर उसके पति और उसकी सास के साथ लड़ाई झगड़ा करता रहता था। सदर थाना प्रभारी रविंद्र सिंह ने कहा कि अंधविश्वास के चलते दोहरे हत्याकांड की घटना घटी है। डायन बिसाही के आरोप में हत्या की गई है। फिलहाल पुलिस मामले की अनुसंधान कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/witch-wanders-assassination-of-grandmother-and-uncle-073527-4388394.html

अंतर्जगत काे रंगें, धूमधाम से मनाएं अाेली का त्याेहार


सिमडेगा | जैन मुनि डाॅ. पदमराज महाराज ओली पर्व के अवसर पर सिमडेगा से धनबाद पहुंचे। उन्होंने जैन उपाश्रय में आयोजित समारोह में कहा कि ओली पर्व होली के समान हीं रंगों का पर्व है। होली में जहां हम रंगों से अपने शरीर को रंगते हैं वहीं ओली में अंतर जगत को रंगा जाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रचलित कलर थेरेपी का यह प्राचीन रूप है। इसमें सफेद, लाल, पीला, हरा और नीला रंग की साधना करके स्वास्थ्य को संतुलित करने का कार्य किया जाता है। जैन मुनि ने कहा कि यह साधना नौ दिनों की होती है और वर्ष मेंं दो बार होती है। चैत्र शुक्ल सप्तमी से पूर्णिमा तक और अश्विन शुक्ल सप्तमी से पूर्णिमा तक ओली पर्व मनाने की परंपरा है।

श्रद्धालुओं के साथ जैन मुनि।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simdega News - color the inclined colors celebrate with fondness

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/color-the-inclined-colors-celebrate-with-fondness-073523-4388393.html

जिले में घंटाें कट रही बिजली, लाेग परेशान


जिले में शनिवार की दोपहर से विद्युत आपूर्ति बाधित है। इससे पूर्व शुक्रवार की दोपहर से देर रात तक बिजली आपूर्ति ठप थी। हाल के दिनों में अनियमित विद्युत आपूर्ति के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को शब ए बारात और ईस्टर पर्व की पूर्व संध्या पर बिजली नहीं रहने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुस्लिम धर्मावलंबी रात में जगकर खुदा की इबादत करते हैं और वहीं ईसाई मतावलंबी अपने पूर्वजों की कब्रगाहों पर जाकर आराधना करते हैं।

शनिवार को विद्युत आपूर्ति ठप होने के बारे जानकारी दी गई कि जोराम और बोलबा पावर सबस्टेशन को बिजली देने के दौरान बीरू ग्रिड से 33 हजार बिजली ब्रेकडाउन हो गया। शनिवार की शाम साढ़े सात बजे विभाग के कार्यपालक अभियंता विश्वेश्वर मरांडी ने कहा कि जिले में विद्युत आपूर्ति शुरू कराने की कोशिश की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/hours-cutting-power-in-the-district-073520-4388324.html

सर्वत्र न्याय अाैर शांति का साम्राज्य स्थापित करें


प्रभु येशु के बलिदान दिवस गुड फ्राइडे के तीसरे दिन रविवार की अहले सुबह विशेष आराधना का आयोजन होगा। इससे पूर्व शनिवार की रात विश्वासी अपने पूर्वजों के कब्रगाहों में जाकर मोमबत्ती जलाएंगे और उनके लिए ईश्वर से प्रार्थना करेंगे। रविवार को प्रभु येशु के पुनर्जीवित होने की खुशी में इस्टर पर्व मनाया जाएगा। ईस्टर की पूर्व संध्या पर सिमडेगा धर्मप्रांत के धर्माध्यक्ष बिशप विंसेंट बरवा ने कहा कि गुडफ्राइडे पर जब प्रभु येशु को सूली पर चढ़ाया गया था उसके तीसरे ही दिन प्रभु पुनर्जीवित हो उठे थे। उन्होंने जिलेवासियों को पास्का पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व प्रभु ख्रीस्त के जी उठने का है। यह ख्रीस्तीय जीवन के लिए सबसे बड़ी सच्चाई है। उन्होंने कहा कि प्रभु येशु जी नहीं उठते तो हमारा विश्वास व्यर्थ है। उन्होंने पाप और मृत्यु पर विजय पाई। बिशप बरवा ने कहा कि सर्वत्र न्याय, शांति, भाईचारा का साम्राज्य स्थापित करना है।

प्रभु येशु इस संसार को पार कर पिता के पास चले गए। यदि ख्रीस्त जीवित नहीं होते तो न हम उन्हें जानते और न ही उनके विषय में सुनते। शिष्यों का सोच था कि पवित्र शुक्रवार को उनकी दर्दभरी मृत्यु के साथ ही सभी कुछ समाप्त हो गया। इस स्थिति में येशु जी उठे हैं और वे यहां नहीं हैं यह सुनकर नहीं डरने की बात कही गई। बिशप ने कहा कि प्रभु येशु के जी उठने का सबसे मजबूत और उत्तम प्रमाण है ख्रीस्तीय जीवन का अस्तित्व आप, मैं और कलीसिया की उपस्थिति। प्रभु येशु का जी उठना ही ख्रीस्तीय विश्वास का आधार है। पुनर्जीवित येशु सभी के पारिवारिक और कलीसियाई जीवन को सुदृढ़ करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/establish-the-empire-of-justice-and-peace-everywhere-073517-4388323.html

लाखों खर्च करने के बावजूद बदहाल है नगर परिषद का पार्क


नगर परिषद द्वारा संचालित अटल उद्यान बदहाली की स्थिति में है। परिषद के द्वारा इस उद्यान पर लाखों रुपए खर्च किए गए हैं लेकिन जनता के लिए यह पार्क काम नहीं आ रहा है। वर्तमान में इस पार्क में हरियाली का नामोनिशान नहीं है और यह आवारा पशुओं का अड्‌डा बन गया है।

बच्चों के लिए लगाई गई ट्वाय ट्रेन के डब्बे जमीन पर पड़े हैं। इस ट्रेन को दूसरी बार स्थापित किया गया था तथा इस बार भी ट्रेन के हिस्से चोरी हो गए। बच्चों का झूला टूट चुका है। गौरतलब है कि एसएस हाई स्कूल के बगल स्थित इस उद्यान का मुख्य प्रवेश द्वार तीन वर्ष पूर्व तोड़कर बनाया गया था। जिसमें करीब दस लाख रुपए खर्च किए गए थे। दोबारा लगाई गई ट्वाय ट्रेन, झूलों तथा चहारदीवारी पर भी लाखों रुपए खर्च किए गए। लेकिन रख रखाव की व्यवस्था नहीं होने के कारण यह पार्क कभी भी अपना पूर्ण स्वरूप नहीं पा सका। जिला मुख्यालय में सुबह-सुबह सैर के शौकीनों के लिए यह बड़ा पार्क काफी उपयोगी साबित हो सकता है और जनता को इसके सुंदरीकरण का इंतजार है।

अटल उद्यान में विचरण करते मवेशी।

पार्क में जमीन पर पड़े ट्वाय ट्रेन के डब्बे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simdega News - despite spending millions the city council is in a bad state
Simdega News - despite spending millions the city council is in a bad state

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/despite-spending-millions-the-city-council-is-in-a-bad-state-073513-4388320.html

29-30 अप्रैल को काेनमेंजरा में होगा धार्मिक कार्यक्रम


कोनमेंजरा बाजारटांड में हिंदू धर्म रक्षा समिति की बैठक शनिवार को हुई। संरक्षक ललन प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया। कहा गया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 24 घंटे का अखंड हरिकीर्तन और यज्ञ का आयोजन कोनमेंजरा में 29 अप्रैल को किया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत कलश यात्रा के साथ होगी। गम्हारझरिया बांध से सुबह सात बजे कलश उठाकर यात्रा की शुरुआत होगी। 11 बजे यज्ञ प्रारंभ होगा। 30 अप्रैल को कार्यक्रम का समापन होगा। इसके बाद संतों के द्वारा प्रवचन और भंडारे का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सदस्यों के बीच जिम्मेवारी सौंपी गई। बैठक में रमेश प्रसाद, रामविलास बड़ाईक, शिवचरण राम, प्रदीप जायसवाल, संजय जायसवाल, लालचंद राम, कृष्ण सिंह, देवनारायण महतो, डाेमन महतो, जगन मांझी, मुखिया नरेंद्र बड़ाईक, गुलाब महतो पिंटू राम, गोवर्द्धन महतो आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/religious-programs-will-be-held-on-april-29-30-in-kannamjara-073510-4388317.html

अवैध शराब बनाते दो गिरफ्तार


सिमडेगा | रेंगारीह पुलिस ने अवैध शराब बेचने के दो आराेपियों को गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी सच्चिदानंद तिवारी ने बताया कि अवैध शराब बिक्री के खिलाफ पुलिस द्वारा लगातार छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। इसी दौरान थाना क्षेत्र के देवबहार गांव में छापामारी कर शिवनंदन प्रधान और लक्ष्मी देवी के घर से महुआ शराब जब्त किया गया। मामले में दोनों को गिरफ्तार करते हुए उत्पाद विभाग को सौंप दिया गया। थाना प्रभारी ने कहा कि किसी भी हाल में क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री नहीं होने दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/two-arrested-for-making-illegal-liquor-073504-4388316.html

कार्यरत शिक्षक व कर्मियों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश


सिमडेगा | जिले के गैर सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक आैर शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश विद्यालय प्रधानाें को दिया गया है। जिला शिक्षा अधीक्षक ने सभी गैर सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक प्राथमिक व मध्य विद्यालय के सचिव व प्रधानों को 24 अप्रैल तक प्रपत्र जमा करने का निर्देश दिया है। प्रपत्र में विद्यालय का नाम, पद का नाम, स्वीकृत पदों की संख्या, वेतन भुगतान किए जा रहे पदों की संख्या, वेतन हेतु कुल मासिक व्यय अंकित किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/instructions-for-providing-list-of-trained-teachers-and-personnel-073155-4388315.html

बोलबा में पांच दिवसीय योग शिविर हुआ शुरू


योग शिविर में भाग लेते लोग।

सिमडेगा | भारत स्वाभिमान सह पतंजलि योग समिति जिला इकाई द्वारा बोलबा प्रखंड कार्यालय प्रांगण में पांच दिवसीय योग शिविर की शुरुआत शनिवार को की गई। योग साधकों को योग का प्राणायाम, आसन, व्यायाम, सूर्य नमस्कार एवं दंड बैठक का अभ्यास कराया गया। इसके साथ ही आर्युवेद, प्राकृतिक चिकित्सा व एक्युप्रेशर की जानकारी दी गई। बच्चों की लंबाई वृद्धि एवं यादास्त शक्ति वृद्धि के लिए आसन एवं ध्यान साधना के बारे जानकारी दी गई। लोक प्रचारिका चुन्नू कुमारी ने बताया कि आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी को योगाभ्यास करना आवश्यक है। जिसमें शरीर एवं मन दोनों स्वस्थ रहता है। आत्मिक शक्ति का विकास होता है। शिविर में आनंद बड़ाईक, वृजनंदन प्रसाद, रामदयाल प्रसाद, महेश प्रसाद, अमित कुमार, सचिंद्र बड़ाईक, अखिलेश्वर सिंह, राकेश साय, तनुजा देवी, सीमा देवी, मीना देवी आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simdega News - five days of yoga camp started in bolba

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/five-days-of-yoga-camp-started-in-bolba-073152-4388314.html

कांग्रेस की बैठक में लोस चुनाव पर की गई चर्चा


बैठक में भाग लेते कांग्रेसी।

भास्कर न्यूज | सिमडेगा

जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक शनिवार को ठाकुरटोली में हुई। बैठक में लोकसभा चुनाव के संदर्भ में विचार विमर्श किया गया। कहा गया कि पार्टी प्रत्याशी को जीत दिलाने में सभी कार्यकर्ता सही तरीके से काम करें। उन्होंने कहा कि इस बार किसी भी हाल में पार्टी प्रत्याशी को जीत दिलाने की जरूरत है। बैठक में कोलेबिरा विधायक विक्सल कोनगाड़ी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि जिस तरह उपचुनाव में तन मन के साथ कार्यकर्ताओं ने काम किया उसी तरह लोकसभा चुनाव में भी काम करने की जरूरत है। इसके बाद चुनावी कार्यालय का उदघाटन किया गया। विधायक कोनगाड़ी व पूर्व जिलाध्यक्ष रामनारायण सिंह रोहिल्ला ने फीता काटकर कार्यालय का उदघाटन किया। मौके पर जिलाध्यक्ष अनूप केशरी, वरीय उपाध्यक्ष डीडी सिंह, जोनसन मिंज, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष विशाल तिर्की, नगर परिषद अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू, कोलेबिरा विस क्षेत्र प्रभारी नोमिता बा, ओबीसी मोर्चा जिलाध्यक्ष मनोज जायसवाल, समी आलम, कुरडेग प्रखंड अध्यक्ष देवनीश खलखो, आह्लाद केरकेट्‌टा, प्रदीप केशरी, लिबनुस टेटे, शीला देवी, अनिता बा, कन्हैया बामलिया, विल्सन मांझी, मनोज केशरी, नारू श्रीवास्तव, इफ्तेखार अहमद, कौशल रोहिल्ला आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Simdega News - discussion on lok sabha elections in congress meeting

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/gumla/news/discussion-on-lok-sabha-elections-in-congress-meeting-073146-4388313.html

दोदलों के पास सड़क हादसे में 10 साल की बच्ची की मौत


बगोदर | बगोदर- सरिया रोड में दोदलों शिव मंदिर के समीप सड़क दुर्घटना में दस वर्षीय बच्ची की शनिवार को मौत हो गई। जबकि कार पर सवार दो लोग घायल हो गए। घटना शनिवार दोपहर दो बजे की है। बताया जाता है कि दोदलों शिव मंदिर केे पास स्विफ्ट डिजायर कार जो बगोदर की ओर आ रही थी। सड़क पार करने के क्रम में बगोदरडीह निवासी प्रकाश साव की पुत्री लक्ष्मी कुमारी (10) को चपेट में ले लिया। वहीं स्विफ्ट डिजायर कार सड़क किनारे बिजली खंभे से जा टकराई। घटना में बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गयी । स्थानीय लोगों की मदद से उसे बगोदर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। जहां इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/giridih/news/10-year-old-girl-dies-in-road-accident-near-dodhs-073142-4388592.html

शॉर्ट सर्किट से डीएवी में मची अफरा-तफरी


सरिया-बागोडीह मोड़ स्थित एसआरके डीएवी पब्लिक स्कूल में शनिवार की सुबह 9.30 बजे के करीब शॉर्ट सर्किट से अफरा-तफरी मच गई। शार्ट सर्किट के साथ ही वायरिंग में आग लगी और पंखा, बल्ब, स्टेबलाईजर फटा फट जलने व उड़ने लगा। उस वक्त सारे बच्चे व शिक्षक क्लास में ही मौजूद थे। शॉर्ट सर्किट से आग लगने के बाद देखते ही देखते स्कूल में अफरा-तफरी मच गई। स्कूल के सारे बच्चे व शिक्षक स्कूल के कमरे से बाहर निकल गए। मौके पर ही पुलिस को खबर की गई। बिजली विभाग के कर्मचारी पहुंचे और आनन-फानन मंे विद्युत आपूर्ति को रोका गया। इस शॉर्ट सर्किट से जिससे विद्यालय में लगे प्रोजेक्टर, बल्ब, पंखा, कंप्यूटर समेत लाखों रुपए की संपत्ति नुकसान हुई है। प्राचार्य एके झा ने बताया कि शनिवार प्रातः 9.30 बजे के करीब एकाएक सभी कमरों का पंखा, एलईडी बल्ब समेत अन्य सामान जलने लगे। इससे अफरा-तफरी का माहौल बन गया। सबसे पहले सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। इसके बाद ट्रांसफाॅर्मर को देखा गया जहां से 11 हजार वोल्ट के तार टूट कर सटे होने के कारण ऐसी स्थिति हुई। बिजली मिस्त्री को बुला कर बिजली कटवाया गया। इस दौरान आंकलन करने पर पता चला कि इस घटना में क्लास रूम में लगे 15 प्रोजेक्टर, 50 पंखा, 50 एलईडी बल्ब, 10 कंप्यूटर, सीसीटीवी, डीबीआर, वायर समेत अन्य उपकरण जल गये। जिसमें लगभग 4 से 5 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। हालांकि इस दौरान किसी बच्चे या विद्यालय कर्मी को कोई नुकसान नहीं हुआ है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/giridih/news/short-circuit-dav-plagues-073139-4388591.html

चुनाव से पूर्व तैयारी को लेकर सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ हुई बैठक


आगामी लोकसभा चुनाव शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातारण में संपन्न कराने के लिए प्रशासन मुस्तैद दिख रही है। जमुआ प्रखंड मुख्यालय सभागार में शनिवार को बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार ने प्रखंड में नियुक्त सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक कर चुनाव तैयारी की समीक्षा की। जमुआ के सभी मार्गों में चेकपोस्ट लगाया जाना है।

सेक्टर मजिस्ट्रेट को फील्ड भ्रमण के िलए वाहन मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा क्लस्टर प्वाइंट पर जनरेटर, मतदान कर्मियों को भोजन करने के लिए लोगों को मोटिवेट कर होटल खोलने, मनरेगा कर्मियों द्वारा स्टेटिकल मजिस्ट्रेट के साथ मिलकर फोटोग्राफी करने एवं चेकपोस्ट पर तैनात रहने के लिए प्रतिनियोजन किया गया। वहीं चुनाव से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया। बैठक में सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन से संबंधित उनके कर्तव्यों और दायित्वों की विस्तार से जानकारी दी गई। अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ होने से लेकर निर्वाचन प्रक्रिया पूरी होने तक उनके द्वारा किए जाने वाले दायित्वों से अवगत कराया गया। बीडीओ ने कहा कि सेक्टर अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कराने के लिए महत्वपूर्ण होता है। बैठक में बताया गया कि निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित मतदान केन्द्रों के नक्शे का पूर्ण रूप से अवलोकन एवं क्षेत्रों का भ्रमण सुनिश्चित कर लें। साथ ही सभी बूथों पर मूलभूत समस्याओं को अविलंब निदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि बूथ पर पहुंच पथ के अलावा बिजली, पानी, रैम्प दिव्यांगों को मतदान करने के लिए विशेष व्यवस्था, कुर्सी, टेबल आदि को प्रमुखता से निदान करने की बात कही गई। साथ ही सेक्टर अधिकारियों को उनके सेक्टर क्षेत्र के अंतर्गत सभी मतदान केन्द्रों में पहुंचकर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी दी गई। सेक्टर अधिकारी का दायित्व है कि वे सेक्टर क्षेत्र में मतदान केन्द्रों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें एवं सभी मतदान केन्द्रों के दायरे में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। मौके पर सेक्टर मजिस्ट्रेट बिनोद कुमार, हिमांशु शेखर, अमित कुमार, उत्तम कुमार, गौतम कुमार, सोनू रजक, अनूप कुमार, सिमोन हांसदा आदि थे।

सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक करते अधिकारी।

सरिया में रैली निकाल मतदान के लिए लोगों को किया प्रेरित

मतदाता जागरूकता रैली में शामिल सहिया व अन्य।

भास्कर न्यूज | सरिया

सरिया प्रखंड सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह बीडीओ शशिभूषण बर्मा के निर्देश पर शनिवार को मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी।

जागरूकता रैली सरिया स्टेडियम से निकल कर झंडा चौक, विवेकानंद चौक, स्टेशन रोड, मुख्य मार्ग समेत पूरे बाजार का भ्रमण किया। कार्यक्रम का नेतृत्व पोषण सखी संघ की प्रखंड अध्यक्ष शिवावती कुमारी कर रही थीं। इस कार्यक्रम में सरिया प्रखंड के आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका एवं पोषणसखी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने नशे से, न नोट से किस्मत बदलेगी वोट से, न जात पर न धर्म पर बटन दबेगा कर्म पर, जो बांटे दारू और नोट उनको कभी न देंगे वोट... सरीखे नारे लगा रहे थे। कार्यक्रम में देवनन्दन मंडल, राजेश कुमार चौधरी, संजय पांडेय, चीना कुमारी, शिल्पी कुमारी, मंजू देवी, सावित्री, मीना, सरिता, रेणु, कंचन, संगीता, पूनम, रानी, उमा, नीरू, रूखसाना, कल्याणी, भारती, गीता, बसंती, सोनी आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Saria News - meeting with all sector magistrates regarding pre election preparation
Saria News - meeting with all sector magistrates regarding pre election preparation

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/giridih/news/meeting-with-all-sector-magistrates-regarding-pre-election-preparation-073135-4388599.html

आनंद भवन में सीताराम का तिरोभाव उत्सव शुरू


सरिया आनन्द भवन आश्रम में शनिवार को साधु सीताराम का 87वां तिरोभाव महोत्सव का शुभारंभ हुआ। जिसका समापन रविवार को होगा। इसे लेकर पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा सहित कई राज्यों से बाबा के शिष्य आनंद भवन आश्रम सरिया पहुंचे हुए हैं। वहीं जगन्नाथपुरी, वाराणसी, तारापीठ, ऋषिकेश, मिदनापुर आदि जगहों से साधु संतों की टोली भी पधारे हुए है। इसे लेकर शनिवार की सुबह प्रभातफेरी निकाली गई। जो आनन्द भवन आश्रम से निकल कर चन्द्रमारणी स्थित सार्वजनिक देवी मंदिर पहुंच कर मंदिर की परिक्रमा की। आनंद भवन आश्रम के स्वामी महिमानंद सरस्वती ने बताया कि तिरोभाव उत्सव के निमित्त शनिवार को श्री-श्री गुरु महाराज का भोग प्रसाद निवेदन, दोपहर नर नारायण सेवा, संध्या आरती, गुरु वाणी पाठ तथा हवन कार्यक्रम किया जाएगा। जबकि रविवार को गुरु महाराज की तिथि का विशेष पूजन, साधु सेवा, गुरुदेव को राजभोग निवेदन, भोग संकीर्तन, साधु एवं अतिथि प्रसाद वितरण की जाएगी। वहीं संध्या 6.30 बजे नगर संकीर्तन का भी आयोजन किया गया है। जहां से लौटने के पश्चात संध्या आरती की जाएगी। प्रभातफेरी कार्यक्रम में स्वामी महिमानंद सरस्वती के अलावा अनिल सामंतो, कमल बनर्जी, बानेश्वर बनर्जी, मौसमी बनर्जी, सुमिता बनर्जी, गौतम बनर्जी, टेकलाल मंडल, शंभू नाथ दास, उदित बसु, स्वामी आत्मानंद, स्वामी मोहनानंद गिरि, स्वामी भागवत आनंद, स्वामी गोविंदानंद गिरि, स्वामी गीतानंद ब्रह्मचारी, साध्वी शांता प्राण, माताजी पार्थो सिन्हा समेत अन्य लोग उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/giridih/news/sitaram39s-trivance-celebration-begins-in-ananda-bhavan-073129-4388597.html

सड़क दुर्घटना में महिला की मौत


विष्णुगढ़ | विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के नवादा स्थित कर्बला मोड़ के पास सड़क दुर्घटना में जहुरन खातून (45) पति जाकिर हुसैन ग्राम अंसारी नगर नवादा की मौत हो गई। घटना शनिवार सुबह 11:30 बजे की है। बताया जाता है कि जहुरन खातून अपने भाई रफीक अंसारी के साथ बैंक ऑफ इंडिया नवादा शाखा से पैसा निकाल कर घर वापस लौट रही थीं। इसी क्रम में कर्बला चौक के पास विपरीत दिशा से आ रही मोटरसाइकिल ने उसे ठोकर मार दिया। इसमें वह सड़क पर गिर पड़ी। इसी बीच विष्णुगढ़ की ओर से जा रही एक स्कूटी ने महिला को अपनी चपेट में ले लिया। घायल अवस्था में उसे विष्णुगढ़ अस्पताल लाया गया। जहां इलाज के दौरान उक्त महिला ने दम तोड़ दिया। वहीं मोटरसाइकिल चालक मृतका के भाई को भी मामूली चोटे आई हैं। पुलिस दुर्घटना में लिप्त मोटरसाइकिलों को जब्त कर लिया है। विष्णुगढ़ पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए हजारीबाग सदर अस्पताल भेजा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/palamu/news/woman-dies-in-road-accident-073126-4388372.html

पतरातू में सरकारी शराब दुकान पर फायरिंग करने वाले 3 युवक गिरफ्तार


पतरातू | पतरातू पुलिस ने चार फरवरी को पतरातू मेन रोड बावनधारा स्थित सरकारी शराब की दुकान पर आपसी विवाद के बाद हुई फायरिंग के मामले में तीनों नामजद युवकों हरिओम कुमार सिंह उर्फ नटल, अंकित कुमार, माइकल उर्फ अश्विनी को गिरफ्तार कर िलया है। तीनों पर पतरातू के शराब दुकानदार पर हत्या की नीयत से फायरिंग करने का आरोप था। इस संबंध में दुकानदार ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/3-youth-arrested-for-firing-at-government-liquor-shop-in-patratu-073120-4388163.html

घर-घर जाकर वोटिंग के लिए प्रेरित करेंगे भाजपाई


परचा वितरण के मौके पर मौजूद लोग।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ranka News - bjp will inspire voting to go home

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/garhwa/news/bjp-will-inspire-voting-to-go-home-073117-4388349.html

हृदय गति रुकने से एक की मौत


रंका| रंका अनुमंडल मुख्यालय की खपरो पंचायत के गोरैयाबाॅध निवासी रामप्रवेश बहेलिया उर्फ नाहटा बहेलिया 35 वर्ष का शुक्रवार की शाम अचानक रंका में बेहोश होकर गिर गया। आस-पास के लोग रंका अनुमंडल मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य ले गए। वहां चिकित्सकों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। बताया जाता है कि ह्रदय गति रुकने से उसकी मौत हो गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/garhwa/news/one-death-due-to-heart-failure-073112-4388354.html

देश और राज्य में भ्रष्टाचार चरम पर


कार्यक्रम को संबोधित करते भाकपा माले के नेता।

भास्कर न्यूज | रंका

रंका मुख्य बाजार में भाकपा माले की नुक्कड़ सभा में प्रत्याशी सुषमा मेहता ने कहा कि अभी तक जितने भी प्रत्याशी लोकसभा गए हैं, उनकी आवाज किसी ने नहीं सुनी है। कनहर के नाम पर आज तक लोग लोकसभा का चुनाव जीत रहे हैं लेकिन कनहर जस की तस है।

देश एवं राज्य में भ्रष्टाचार चरम पर है। इससे गरीबों की हालत दयनीय हो गई है। अख्तर अंसारी ने कहा की लोकसभा में किसी भी सांसद की आवाज पलामू के लिए नहीं उठी है। उन्होंने माले प्रत्याशी सुषमा मेहता का समर्थन करने की अपील की। नुक्कड़ सभा को कालीचरण मेहता, शिवनारायण सिंह आदि ने भी संबोधित किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ranka News - at the peak of corruption in the country and the state

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/garhwa/news/at-the-peak-of-corruption-in-the-country-and-the-state-073105-4388357.html

राजनगर के विक्रमपुर में करंट से झुलस कर किशोरी की मौत


राजनगर | राजनगर थाना क्षेत्र के विक्रमपुर गांव में घर में बिजली के करंट से झुलस कर लक्ष्मी कैवर्त(13) की दर्दनाक मौत हो गई। घटना शनिवार को सुबह करीब दस बजे की है। बताया जाता है कि जिस वक्त घटना घटी उस समय घर में कोई नहीं था। घर के अन्य सदस्य तालाब में स्नान करने गए थे। घटना की सूचना पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सरायकेला भेज दिया। आशंका यह जताई जा रही है कि लड़की ने आत्महत्या कर ली होगी। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है।

घटना शनिवार को सुबह करीब दस बजे की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/chaibasa/news/teenager-dies-in-rajnagar39s-vikrampur-073102-4388498.html

खेलगांव में इमा कप का रंगारंग शुभारंभ


रांची | खेलगाांव के हरिवंश टाना भगत इंडोर स्टेडियम में दो दिवसीय तीसरी इमा कप राष्ट्रीय आमंत्रण कराटे प्रतियोगिता शुरू हो गई। इसका शुभारंभ रंगारंग कल्चरल प्रोग्राम से हुआ। गीताली डांस व म्यूजिक इंस्टीट्यूट की छात्राओं ने मोहक नृत्य कर सबका दिल जीत लिया। पहले ही दिन झारखंड टीम के खिलाड़ियों ने 10 स्वर्ण पदक जीतकर अंक तालिका में नंबर वन पर कब्जा जमाया। दूसरे स्थान पर बिहार की टीम है। प्रतियोगिता का समापन रविवार को होगा। यहां 16 राज्यों के खिलाड़ी दम दिखा रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/imma-cup-celebrated-in-gagagaon-073057-4388334.html

शहीद पांडेय गणपत राय के शहादत दिवस पर समारोह आज


रांची | 1857 के क्रांतिवीर शहीद पांडेय गणपत राय की 161 वें शहादत दिवस पर रविवार को शहीद पांडेय गणपत राय स्मारक समिति ने समारोह का आयोजन किया है। जिला हाईस्कूल के निकट शहीद स्थल पर कार्यक्रम शाम 5 बजे से शुरू होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/today-on-the-martyrdom-day-of-martyr-pandey-ganpat-rai-073054-4388333.html

जेअारयू में एनुअल फेस्ट तरंग 26 से, मशहूर हस्तियां आएंगी


झारखंड राय यूनिवर्सिटी (जेआरयू) में दो दिवसीय एनुअल फेस्ट-2019 तरंग 26 और 27 अप्रैल को होगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा है कि इस फेस्ट में मशहूर हस्तियां शामिल होंगी, जो लाइव और टीवी रियलिटी शो की हैं। इसमें मुख्य रूप से ऋतु राज तिवारी, पंकज कुमार, डीजे नितेश अा रहे हैं। 26 अप्रैल को डीजे नितेश अपना जलवा बिखेरेंगे। वहीं 27 अप्रैल को सेलिब्रिटी नाइट पर ऋतुराज तिवारी और पंकज कुमार का परफॉरमेंस होगा। इस फेस्ट को दो भागों में बांटा गया है-सोलो और ग्रुप इवेंट। सोला इवेंट में वाइस ऑफ यूथ, स्टेप अप सोलो, डांस, कविता पाठ (हिंदी व अंग्रेजी), मिमिक्री, क्लासिक सोलो डांस, फोटो ग्राफी, रंगोत्सव शामिल है। ग्रुप इवेंट में फोक डांस, मिस्टर और मिस तरंग, ट्रेजर हंट, कव्वाली व फैशन कांटेस्ट शामिल है। सेल्फी कांटेस्ट भी होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ranchi News - famous celebrities will come from annual fest wave 26 in jerez

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/famous-celebrities-will-come-from-annual-fest-wave-26-in-jerez-073050-4388332.html

दैनिक भास्कर मधुरिमा किचन क्वीन 25 अप्रैल को, रजिस्ट्रेशन शुरू प्रतिभागियों को अपने घर से समर फूड व मॉकटेल बना कर लाना होगा


दैनिक भास्कर मधुरिमा क्लब द्वारा 25 अप्रैल को होटल द काव्स में मधुरिमा समर फूड एवं मॉकटेल कांटेस्ट आयोजित किया जा रहा है। दोपहर 3 बजे से आयोजित इस कांटेस्ट में प्रतिभागियों को अपने घर से कोई भी समर फूड और मॉकटेल बना कर लाना होगा।

प्रत्येक प्रतिभागी को अपने डिश की पूरी रेसीपी और उसे बनाने की विधि एक सादे कागज पर लिख कर लाना अनिवार्य है। एक्सपर्ट के पैनल द्वारा विभिन्न पैरामीटर पर फूड और मॉकटेल की मार्किग की जाएगी। इसके आधार पर विजेताओं को मधुरिमा समर फूड क्वीन एवं मधुरिमा मॉकटेल क्वीन का खिताब सहित आकर्षक उपहार दिए जाएंगे। होटल द काव्स रेस्टोरेंट एंड बैंक्वेट जहां हमारे कार्यक्रम का हॉस्पिटेलिटी पार्टनर है, वहीं तनिष्क लालपुर रोड तथा चर्च कॉम्प्लेक्स कार्यक्रम का पावर्ड वाय पार्टनर हैं।

अपने हाथ का हुनर घर-घर पहुंचाने का शानदार अवसर

शेफ असित कुंडू देंगे लाइव डेमो व टिप्स

कार्यक्रम में शहर के प्रतिष्ठित होटल कैपिटल रेसीडेंसी के शेफ असित कुंडू द्वारा लाइव किचन डेमो के साथ-साथ रेसीपी को जायकेदार बनाने के टिप्स भी दिए जाएंगे। आप कार्यक्रम में न सिर्फ प्रतियोगी के रूप मेें बल्कि लाइव डेमो और किचन रिलेटेड अपने सवालों के जबाब जानने भी आ सकती हैं।

प्रतिभागियों के लिए ज्यूरी टिप्स

मधुरिमा किचन क्वीन में बतौर ज्यूरी शहर के प्रतिष्ठित फूड एक्सपर्ट आशा बियानी प्रतिभागियों के फूड और मॉकटेल को टेस्ट, प्रजेंटेशन अौर न्यूट्रीशियन वैल्यू के पारामीटर्स पर जज करेंगी। उनके अनुसार प्रतिभागियों को ऐसे फूड और मॉकटेल बनाना चाहिए, जिसे हम गर्मी में खा सके, जो सेहत के लिए लाभदायक हो। पचने में भी आसान हो।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कांटेस्ट में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं और टाइप करें अपना नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, कैटेगरी (समर फूड A मॉकटेल - B) और भेज दे 9431767129, 8709701472 या 9308513369 पर। दिए गए नंबरों पर आप वाट्सएप द्वारा भी आप रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। कार्यक्रम संबंधी जानकारी दिए गए नंबरों पर संपर्क कर सकती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ranchi News - dainik bhaskar madhurima kitchen queen on april 25 the participants will have to make the summer food and mocktail from their home
Ranchi News - dainik bhaskar madhurima kitchen queen on april 25 the participants will have to make the summer food and mocktail from their home

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/dainik-bhaskar-madhurima-kitchen-queen-on-april-25-the-participants-will-have-to-make-the-summer-food-and-mocktail-from-their-home-073047-4388331.html

बुंडू की पुष्पा आज जापान में अपने बेबी फूड का डेमो देगी


कभी बकरी चराती थी पुष्पा। लेकिन आज (21 अप्रैल) जापान में खुद के द्वारा तैैयार बेबी फूड बालामृत का प्रदर्शन करेंगी। शनिवार को पुष्पा जापान पहुंच गई। 20 से 24 अप्रैल तक जापान साइंस एवं टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट और भारतीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के संयुक्त एक्सचेंज प्रोग्राम शकुरा साइंस एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत पुष्पा भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

इस दौरान पुष्पा को कई नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिकों से मिलकर सीखने का अवसर भी मिलेगा। जापान की वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं में जाकर वहां होने वाले प्रयोगों को भी देखने का अवसर पुष्पा को मिलेगा। पुष्पा जापान में अपने प्रदर्शन के साथ-साथ अपने देश, संस्कृति और अपने विद्यालय के विषय में भी प्रेजेंटेशन देंगी। 25 अप्रैल को पुष्पा जापान से भारत वापस लौटेगी। झारखंड की शान पुष्पा कुमारी कस्तूरबा विद्यालय बुंडू की कक्षा 12 वीं की छात्रा है। वह बुंडू के बीचाहातू गांव की रहने वाली है। चार भाई बहनों में वह सबसे बड़ी है। दो भाई व एक बहन उससे छोटे हैं। पूरा परिवार गरीब है, लेकिन कभी किसी ने हिम्मत नहीं हारी।

झारखंड मेंे कुपोषण को दूर करने में फूड मददगार

वर्ष 2006 में पुष्पा के पिता श्रीपति महतो की मौत हो गई। चार भाई बहनों में सबसे बड़ी पुष्पा को समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्या करे। फिर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, बुंडू में नामांकन कराया। कभी हिम्मत नहीं हारी। पुष्पा पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में रूचि लेती रही। पुष्पा ने पहली बार वर्ष 2015 में झारखंड में विद्यमान कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए पहली बार सबसे सस्ता देसी बेबी फूड बालामृत का प्रदर्शन जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित व पर्यावरण प्रदर्शनी में किया। जहां उसके प्रदर्शन को सभी ने सराहा। इसके बाद ये सिलसिला आगे बढ़ते चला गया। अगले वर्ष 2016 में केंद्रीय केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी बाल समागम में पुष्पा को पुरस्कृत किया। पुष्पा ने सबसे सस्ता देसी बेबी फूड बालामृत को बनाने में अपने गाइड शिक्षक शशिकांत मिश्र की मदद ली। यह प्रोडक्ट मात्र 59 रुपए में उतनी ही मात्रा में तैयार होता है, जितना कोई ब्रांडेड बेबी फूड 220 रुपए में बाजार में बिकता है। इस बेबी फूड में प्रति चम्मच पाए जाने वाले पोषक तत्वों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, केरोटीन, थियामिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, कैल्सियम, फॉस्फोरस पोषक तत्व उतनी ही मात्रा में है, जितने एक ब्रांडेड बेबी फूड में रहता है।

कई पुरस्कार जीत चुकी है

पुष्पा को पिछले दिनों विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आयोजित आईआईटी दिल्ली में इंस्पायर अवॉर्ड और जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में कई पुरस्कार मिल चुके है। पुष्पा ने अपने गाइड टीचर की मदद से देसी जैविक मॉस्किटो किलर मशीन भी बनाया था, जिसे केरल में जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय पुरस्कार सहित भारतीय विज्ञान कांग्रेस में भी उसने प्रदर्शित किया था। इसमें पुष्पा को प्रथम पुरस्कार मिला था। पुष्पा के परिजन बेटी की सफलत से काफी खुश हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ranchi News - bundu39s pushpa will present its baby food demo in japan today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/bundu39s-pushpa-will-present-its-baby-food-demo-in-japan-today-073044-4388330.html

गुलामी के दिनों में भी गणपत राय की बहादुरी के कारण छोटानागपुर एक महीने तक स्वतंत्र रहा, अंग्रेज परेशान रहे


‘मिल गए न मिटने दी वतन की आबरू। ऐसे शहीदाने वतन को बारंबार मेरा सलाम।।’

यह सत्य है कि जो जन्म लिया, उसकी मृत्यु निश्चित है, किंतु शहीदों के विचार अौर आदर्श नहीं मरते। शहीद पांडेय गणपत राय ने शहीद होकर स्वतंत्रता की जो ज्योति जलाई, उससे आज भी झारखंड की धरती प्रकाशमय है। पांडेय गणपत राय का जन्म 17 जनवरी 1809 ई को वर्तमान लोहरदगा जिले के भंडरा प्रखंड के भौरों ग्राम में हुआ था। उनके पिता रामकिसुन राय और माता सुमित्रा देवी थीं। बालक गणपत राय के चाचा सदाशिव राय छोटानागपुर महाराज, पालकोट के दीवान थे। चाचा की मृत्यु के बाद गणपत राय पालकोट के दीवान बने। बालक गणपत राय के मन में देशभक्ति का जज्बा बाल्यकाल से ही था। तीर, तलवार, लाठी और भाला चलाना उनका प्रिय शौक बन गया। गणपत राय के नेतृत्व में स्वतंत्रता सेनानियों ने डोरंडा स्थित अंगरेजों के सभी मकानों को जला दिया। कचहरी जला दी, ट्रेजरी खजाने लूट लिए गए, यूनियन जैक उतार फेंका। रांची जेल का फाटक खोलकर कैदियों को मुक्त कर दिया। छोटानागपुर लगभग एक महीने तक गणपत राय के कब्जे में स्वतंत्र रहा। अंग्रेजों ने जिंदा या मुर्दा गिरफ्तार करने पर उनके ऊपर 500 रुपए का इनाम घोषित कर दिया।

पांडेय गणपत राय को अंग्रेज जिंदा या मुर्दा पकड़ना चाहते थे। अंगरेजों ने फूट डालो और शासन करो की नीति अपनाई। अंगरेजों ने कुछ जनजातीय युवकों को लेकर सेना की एक टुकड़ी बनाई, ताकि क्रांतिकारी जब हमला करें तो जनजातीय युवक मारे जाएं और समाज में तनाव हो। गणपत राय ने अंगरेजों की चाल को ध्वस्त कर दिया। अंग्रेजी फौज में शामिल अधिकांश जनजातीय युवक गणपत राय की भावनाओं को समझते थे। उन्हें अपना भाई मानते थे। उनसे मंत्रणा कर अधिकांश जनजातीय युवकों ने हथियार सहित गणपत राय का साथ दिया। आखिरकार अंगरेजों ने एक गद्दार जमींदार की मदद से उनको गिरफ्तार किया। रांची के कमिश्नर डाल्टन ने उन्हें मौत की सजा सुना दी। 21 अप्रैल, 1858 को आजादी के इस दीवाने को रांची जिला स्कूल के निकट कदंब के वृक्ष पर फांसी दे दी गई। अंगरेजों ने राहत की सांस ली और उनके सभी 11 गांव जब्त कर लिए। उनकी फांसी से सैकड़ों नवयुवकों के दिलों में भी शहादत का जज्बा जाग उठा और कई युवक आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए।

(लेखिका शहीद गणपत राय की प्रपौत्री हैं)

डॉ. वंदना राय

1857 के क्रांतिवीर पांडेय गणपत राय के शहादत दिवस पर विशेष



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ranchi News - even during the days of slavery chhotanagpur remained free for a month due to the bravery of ganpat rai the british were worried
Ranchi News - even during the days of slavery chhotanagpur remained free for a month due to the bravery of ganpat rai the british were worried

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/jharkhand/ranchi/news/even-during-the-days-of-slavery-chhotanagpur-remained-free-for-a-month-due-to-the-bravery-of-ganpat-rai-the-british-were-worried-073041-4388329.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Assam Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Exam Result
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com