Patrika : Leading Hindi News Portal - Jobs #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Jobs

http://api.patrika.com/rss/jobs 👁 2461

सहायक अधिशाषी अभियंता पदों के लिए निकली भर्ती, GATE score के जरिए करें अप्लाई


DDA recruitment 2019 : दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से सहायक अधिशाषी अभियंता (assistant executive engineer) (Civil) और सहायक अधिशाषी अभियंता (assistant executive engineer) (electrical/ mechanical) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार GATE 2019 परीक्षा में शामिल हुए थे, वे GATE score के जरिए इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रेल, 2019 को शुरू होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट स्रस्रड्ड.शह्म्द्द.द्बठ्ठ पर लॉग इन कर 9 मई, 2019 तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। DDA की ओर से निकाली गई भर्ती प्रक्रिया के तहत 14 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को तीन स्तरीय भर्ती परीक्षा से गुजरना होगा।

DDA recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : इन पदों के लिए अप्लाई करने के लिए मांगी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता Bachelor of Technology/ Bachelor of Engineering (B.Tech/ BE) है। उम्मीदवारों को GATE score के जरिए अप्लाई करना होगा।

उम्र सीमा : इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

DDA recruitment 2019 : चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों को स्टेज 1 (परीक्षा) के लिए शामिल होना होगा। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को इसके बाद फिर से स्टेज 2 (परीक्षा) में शामिल होना होगा। इसके बाद स्टेज 1 और 2 परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को स्टेज 3 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। तीसरे चरण की परीक्षा वर्णनात्मक प्रकार की होगी। इसके अलावा स्टेज 4 के तहत उम्मीदवारों को कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (computer proficiency test) के लिए भी उपस्थित होना होगा। उम्मीदवारों को नौकरी के लिए पात्र होने के लिए संयुक्त स्कोर उत्तीर्ण करने के साथ साथ सभी परीक्षाओं को अलग अलग क्लीयर करना होगा।

DDA recruitment 2019 : न्यूनतम योग्यता अंक
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 40 प्रतिशत अंक हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक क्रमश: 30 और प्रतिशत 35 प्रतिशत अंक हैं। दिव्यांग उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक में छूट दी जाएगी।

DDA recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-उम्मीदवार 10 अप्रेल, 2019 से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

-आधिकारिक वेबसाइट dda.org.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘jobs’ बटन ढूंढे

-latest jobs के तहत ‘direct recruitment 2019’ लिंक पर क्लिक करें

-application link पर क्लिक करने के बाद नीचे तक स्क्रॉल करें ‘register’ लिंक पर क्लिक करें

जरूरी तारीखें
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 10 अप्रेल, 2019

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख : 9 मई, 2019

आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तारीख : 12 मई, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/dda-recruitment-2019-14-vacancies-to-be-filled-through-gate-4333932/

ITBP recruitment 2019 : मेडिकल ऑफिसर की निकली बंपर भर्ती, 2 अप्रेल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया


ITBP recruitment 2019 : भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Forces) (ITBP, BSF , CRPF , SSB , Assam Rifles) में मेडिकल ऑफिसर पदों की भर्ती निकाली है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रेल, 2019 से शुरू होगी, जो 1 मई, 2019 तक चलेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार (interview) के आधार पर किया जाएगा।

itbp recruitment 2019 : रिक्ति विवरण
कुल पद : 496

-विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी (Specialist Medical Officers) (Deputy commandant) : 175

-मेडिकल अधिकारी (Medical Officers) (Assistant Commandant) : 317

ITBP recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी (Specialist Medical Officers) पदों के लिए उम्मीदवारों के पास भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 के अनुसार मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से मेडिसिन (एमबीबीएस) में स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए।

उम्र सीमा : super specialist medical officers (SSMO posts) पदों के लिए उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। SSMO posts और MO पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा क्रमश: 40 और 30 साल रखी गई है। सरकार के नियमों के तहत, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

ITBP recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर लॉग इन कर 2 अप्रेल से 1 मई, 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 2 अप्रेल, 2019

ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख : 1 मई, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/itbp-recruitment-2019-apply-for-496-medical-officers-posts-from-apr-4333329/

हर दिन नए नियम और बदलते फॉर्मेट बन रहे सवर्ण आरक्षण में बाधा : यहां पढ़ें


ews certificate Process : केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को दस प्रतिशत आरक्षण से राहत की घोषणा की थी। दस प्रतिशत आरक्षण के लिए पात्र परिवार की सभी स्त्रोतों से आय सालाना 8 लाख रूपए से कम होनी चाहिए। 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए। आवेदक के परिवार के पास नगर निगम द्वारा जारी 100 गज से अधिक का प्लॉट नहीं होना चाहिए। निगम से इत्र ग्रामीण/नगर पालिका में 200 वर्ग गज से ऊपर आवासीय भूखंड नहीं होना चाहिए। आवेदक के परिवार के पास किसी भी शहर या जिले में इसके अतिरिक्त प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए। परिवार में 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को शामिल किया जाएगा। केंद्र द्वारा नियमों में छूट दिए जाने के बाद राज्य सरकारों ने खुद के स्तर पर बनाए नए नियमों से युवाओं को उलझन में डाल दिया। रोज नए नियम बन रहे हैं लेकिन आवेदनों पर विचार नहीं किया जा रहा। रेलवे द्वारा निकाली गई एक लाख तीस हजार पदों पर भर्ती के लिए EWS सर्टिफिकेट बनने का इंतजार युवा कर रहे हैं।


बदलाव के साथ जोड़े नए दस्तावेज (Imortant Document For EWS Certficate)
सरकारी नौकरी में शपथ पत्र मांगे जाना आम है लेकिन किसी सर्टिफिकेट में सरकारी कर्मचारी द्वारा पुष्टि के तौर पर गवाही देना कुछ अजीब लगेगा। राज्य सरकार द्वारा EWS सर्टिफिकेट के लिए दो पेज का शपथ पत्र भी साथ में जोड़ा है, जिसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य की आय और उसका टोटल लिखना होगा। इसके बाद कृषि भूमि प्रत्येक सदस्य की और आवासीय भूखंड भी दर्शाना होगा। दोनों पेज में डिटेल्स भरने के बाद नोटेरी से सत्यापित करवाना होगा। ऐसा नोटेरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र पहले से ही अभ्यर्थी भर रहे थे, लेकिन नए शपथ पत्र में दो सरकारी कर्मचारी बतौर गवाह पुष्टि करने के लिए भी माँगा गया है। सरकारी कर्मचारी को अपनी पूरी जानकारी भरकर हस्ताक्षर करना होगा। आय प्रमाण पत्र भी दो राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित होना चाहिए। पटवारी रिपोर्ट के बावजूद इतने दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ जोड़े गए हैं।

 

EWS Certificate

समय की कमी और मापदंड कड़े
आचार संहिता लागू होने के बाद देशभर में सरकारी नौकरियों में भर्ती पर विराम लग गया है, लेकिन पहले से चल रही भर्तियां आगे की प्रक्रिया पूरी कर रही है। रेलवे सहित राज्यों में निकली Govt Jobs के लिए अंतिम तिथियां नजदीक है, लेकिन दफ्तरों की धीमी रफ़्तार और आवेदन फॉर्म के बदलते प्रारूप के चलते उलझने बढ़ रही है। लगता है नियुक्ति पश्चात की जाने वाली प्रक्रियाएं अभी से सर्टिफिकेट में ही पूरी की जा रही है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/how-to-make-central-and-state-ews-certificate-4332858/

Indian Oil recruitment : इंजीनियर पदों के लिए जल्द बंद होने वाला है रजिस्ट्रेशन, वेतन 17 लाख रुपए


Indian Oil recruitment 2019 : इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil) ने इंजीनियर्स, अधिकारी, रिसर्च अधिकारी और सहायक अधिकारी (quality control) के लिए भर्ती निकाली थी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इन पदों के लिए अप्लाई नहीं किया है, वे जल्द इन पदों के लिए आवेदन कर दें। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 मार्च, 2019 है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार IOC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को GATE 2019 score के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और इसके बाद उन्हें group discussion और इंटरव्यू से गुजरना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर उसे IOCL office भेजना होगा।

Indian Oil recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘Careers’ सेक्शन में जाकर ‘latest job openings’ लिंक पर क्लिक करें

-इसके बाद ‘application for engineers/officer/research… through GATE 2019’ लिंक पर क्लिक करें

-‘apply online’ पर क्लिक करें

-फॉर्म भरने के बाद ‘save and next’ पर क्लिक करें

-विवरणों का पूर्वालोकर करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें

Indian Oil recruitment 2019 : वेतनमान
स्नातक और स्नातकोत्तर पदों के लिए सकल पारिश्रमिक करीब 17 लाख रुपए प्रति वर्ष होगा। स्नातकोत्तर रसायन विज्ञान पदों के लिए उम्मीदवारों को प्रति वर्ष 14 लाख रुपए मिलेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/indian-oil-recruitment-2019-apply-for-officers-post-till-mar-27-4332452/

RAS Main Exam: इंटरव्यू की डेट्स हुए जारी, यहां देखें डिटेल्स


राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के तत्वावधान में आरएएस विशेष मुख्य परीक्षा - २०१६ की डीसी कैटेगरी (आबकारी विभाग) में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के साक्षात्कार मंगलवार को होंगे। सचिव के. के. शर्मा ने बताया कि विनोद कुमार शर्मा और अन्य ने राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी।

ये भी पढ़ेः 12वीं पास वालों के लिए ये हैं शानदार कॅरियर, बरसेगा पैसा, होंगे मालामाल

ये भी पढ़ेः अगर आजमाएंगे ये टिप्स तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता

ये भी पढ़ेः 4 मंत्र जो बदल देंगे आपकी तकदीर, बिजनेस में होगा जबरदस्त फायदा

हाइकोर्ट की डीबी विशेष याचिका में पारित निर्णय के तहत राजस्थान लोक सेवा आयोग ने बीते वर्ष १७-१८ दिसंबर को आबकारी विभाग में कार्यरत मंत्रालयिक कर्मचारियों (डीसी कैटेगरी) के पदों के लिए राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (विशेष मुख्य) परीक्षा - २०१६ का आयोजन किया।

उल्लेखनीय है कि इस परीक्षा का परिणाम हाल में ६ मार्च को जारी किया गया था। इसमें सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार मंगलवार (२६ मार्च २०१९) को होंगे। अभ्यर्थियों को दो प्रतियों में विस्तृत आवेदन भरकर समस्त मूल प्रमाण पत्र व उनकी फोटो प्रति के साथ उपस्थित होना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/ras-main-exam-2016-interview-will-be-conducted-on-26-march-4329306/

878 Principal, PGT, TGT Recruitment 2019 : इस डेट से पहले करें अप्लाई


OAVS Recruitment 2019 : ओडिशा सरकार के स्कूल और मास शिक्षा विभाग (School & Mass Education Department) के तहत आने वाले ओडिशा आदर्श विद्यालय संगठन (Odisha Adarsha Vidyalaya Sangathan) ने Principal, PGT, TGT पदों की बंपर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

OAVS Recruitment 2019 : जरूरी तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख : 15 अप्रेल, 2019

-ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तारीख : 17 अप्रेल, 2019

OAVS Recruitment 2019 : रिक्ति विवरण

Principal -145
PGT English -81
PGT Physics-80
PGT Chemistry-88
PGT Biology-49
PGT Mathematics-58
TGT English-59
TGT Social Studies-38
TGT Odia (Regional language)-55
TGT Maths-48
TGT Science-58
PET-59
Computer Teacher-60


OAVS Recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
प्रिंसिपल (Principal)
उम्मीदवार के पास न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ Master's Degree होनी चाहिए और साथ ही NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त और किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबद्ध संस्थान से बीएड कोर्स कर रखा हो। उम्मीदवारों ने क्लास 10 MIL Odia में पास कर रखी हो।

सभी TGTs पदों के लिए
उम्मीदवारों ने क्लास 10 MIL Odia में पास कर रखी हो। अगर किसी उम्मीदवार के पास दसवीं कक्षा तक एक विषय के रूप में ओडिया भाषा नहीं थी तो उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, कटक, ओडिशा द्वारा आयोजित हाई स्कूल मानक तक एकल विषय के रूप में ओडिया उत्तीर्ण कर रखी हो।

शारीरिक शिक्षा अध्यापक (Physical Education Teacher)
उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान/यूनिवर्सिटी से शारीरिक शिक्षा में डिग्री/डिप्लोमा (BP Ed/MP Ed) होना चाहिए। साथ ही ओडिया और अंग्रेजी भाषा में पढ़ाने की प्रवीणता।

कंप्यूटर शिक्षक (Contractual)
उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Computer Science में BE/BTech से डिग्री हासिल कर रखी हो या IT/MCA/MScIT/MSc Computer Science कर रखा हो।


पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (Post Graduate Teacher)
न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में NCERT के क्षेत्रीय महाविद्यालय शिक्षा (Regional College of Educationठ) से दो वर्षीय एकीकृत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम। (SC/ST/PH/ SEBC) उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक)।

OVAS Recruitment 2019 : चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (Computer Based Test) (CBT) और साक्षात्कार के आधार पर होगा।

OVAS Recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.oavs.in पर लॉग इन कर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 अप्रेल, 2019 है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/ovas-recruitment-2019-apply-for-878-posts-till-april-17-4328869/

डायरेक्ट इंटरव्यू से मिलेगी सरकारी नौकरी, 50000 रूपए होगी सैलेरी


मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेल्फेयर के डायरेक्टोरेट ऑफ प्लांट प्रोटेक्शन, क्वारेन्टाइन एंड स्टोरेज ने हाल ही सीनियर टेक्नीकल ऑफिसर (41) और टेक्नीकल ऑफिसर (145) के कुल 186 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर वॉक इन इंटरव्यू के दिन साथ लेकर आ सकते हैं। दोनों पदों के लिए अभ्यर्थी की उम्र अलग-अलग तय की गई है। आरक्षित वर्गों के अनुसार आयु सीमा की गणना अलग-अलग तय की गई है।

वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 01, 02, 04 व 05 अप्रेल, 2019

योग्यता : सीनियर टेक्नीकल ऑफिसर पद के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से एग्रीकल्चर केमिस्ट्री/एनिमल बायोटेक्नोलॉजी/ एन्टोमोलॉजी आदि में डॉक्टोरेट उपाधि प्राप्त होना अनिवार्य है। टेक्नीकल ऑफिसर पद के लिए विभिन्न विषयों में मास्टर्स डिग्री प्राप्त होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया : एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के अलावा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर कैंडिडेट को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.ppqs.gov.in

मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेल्फेयर सहित कई सरकारी विभागों में सरकारी नौकरियों हेतु आवेदन करने हेतु नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। आप भी इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ भर्तियों की डिटेल्स के बारे में...

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन
पद : इंडियन इकोनॉमिक सर्विस/इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस एग्जाम
आवेदन की अंतिम तिथि : 16 अप्रेल, 2019

आइसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर ग्रेप्स, पुणे
पद : रिसर्च एसोसिएट, प्रोजेक्ट असिस्टेंट, सी. रिसर्च फैलो (15 पद)
वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 27 और 28 मार्च, 2019

इंडियन काउंसिल ऑफ फॉरेस्ट्री रिसर्च एंड एजुकेशन, देहरादून
पद : साइंटिस्ट-बी (54 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 मई, 2019

बैंक ऑफ बड़ौदा, वड़ोदरा
पद : सीनियर रिलेशनशिप मैनेजर व टेरेटरी हैड (100 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 29 मार्च, 2019

इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मैटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल, हैदराबाद
पद : प्रोजेक्ट टेक्नीकल असिस्टेंट (जूनियर व सीनियर लेवल) (06 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 04 अप्रेल, 2019

राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड
पद : ऑपरेटर ट्रेनी (50 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 10 अप्रेल, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/get-govt-jobs-with-direct-interview-4327933/

सैनिक स्कूल में निकली TGT पदों की भर्ती, इस तारीख तक करें अप्लाई


Sainik School Recruitment 2019 : सैनिक स्कूल (Sainik School) घोराखाल, नैनिताल ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर टीजीटी (ञ्जत्रञ्ज) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। रोजगार अखबार (Employment Newspaper) में छपे नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों को 13 अप्रेल, 2019 तक इन पदों के लिए अप्लाई करना होगा।

Sainik School Recruitment 2019 : रिक्ति विवरण
-TGT (Science) : 1 पद

Sainik School Recruitment 2019 : जरूरी तारीख
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख : 13 अप्रेल, 2019

Sainik School Recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
जो उम्मीदवार इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास संबंधित विषय में स्नातक डिग्री (Graduate Degree) होनी चाहिए और साथ में ष्टञ्जश्वञ्ज योग्य होने चाहिएं।

Sainik School Recruitment 2019 : उम्र सीमा
-इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। सरकार के नियमों के अनुसार, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

Sainik School Recruitment 2019 : वेतनमान
-Level -7 Rs. 44900-142400 (Pre-Revised -PB-2, Rs. 9300-34800+4600 Grade Pay) क्कड्ड4)

Sainik School Recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक उम्मीदवार संबंधित दस्तावेज के साथ अपने आवेदन इस पते पर भेज सकते हैं :
Principal, Sainik School Ghorakhal, PO- Ghorakhal, Distt-Nainital (Uttarakhand) Pin-263156

Sainik School Recruitment 2019 : आवेदन शुल्क
-उम्मीदवारों से ञ्जत्रञ्ज क्कशह्यह्ल के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपए लिए जाएंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/sainik-school-recruitment-2019-apply-for-tgt-post-till-apr-13-4327870/

केंद्र सरकार के इस विभाग में निकली भर्ती, वेतन 8.35 लाख रुपए


CEL recruitment 2019 : केंद्र सरकार के सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Central Electronics Limited) विभाग ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर GATE examination में मिले अंकों के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 मार्च, 2019 को शुरू हो गई थी। उम्मीदवारों को प्रति वर्ष 8.35 लाख रुपए का पारिश्रमिक मिलेगा।

पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता
स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) (Electronics and Communication Engineering) : उम्मीदवारों के पास कम से कम Bachelor in Engineering/ Bachelor in Technology में डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार GATE स्कोर के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) (Mechanical Engineering) : उम्मीदवारों के पास कम से कम Bachelor in Engineering/ Bachelor in Technology डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार GATE स्कोर के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) (Electrical Engineering) : उम्मीदवारों के पास कम से कम Bachelor in Engineering/ Bachelor in Technology होनी चाहिए। उम्मीदवार GATE स्कोर के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रासंगिक विषय में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंकों के साथ पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री। अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के स्टुडेंट्स भी इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। हालांकि, इसके लिए उन्हें अपनी इंजीनियरिंग डिग्री में 65 प्रतिशत अंक या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त करने होंगे।

31 दिसंबर, 2018 की गणना के अनुसार, उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वेतनमान
स्नातक इंजीनियर (graduate engineer) : उम्मीदवारों को ग्रेड पे 40 हजार से 1 लाख 40 हजार रुपए प्रति वर्ष के भुगतान के साथ प्रति वर्ष 8.35 लाख रुपए का वेतनमान मिलेगा।

इन दस्तावेज की पड़ेगी जरुरत
-GATE स्कोर कार्ड

-जन्म तिथि : हाई स्कूल मार्कशीट/जन्म प्रमाण पत्र

-आवश्यक योग्यता (डिग्री/डिप्लोमा) पिछले साल की मार्कशीट के साथ

-जाति/विकलांगता/निर्वहन प्रमाण पत्र

-अनुभव/सेवा

जरूरी तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 17 मार्च

-ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख : 16 अप्रेल

ऐसे करें अप्लाई
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट celindia.co.in पर लॉग इन कर 16 अप्रेल तक अप्लाई कर सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/cel-recruitment-2019-apply-for-graduate-engineer-posts-till-apr-16-4324558/

इस सरकारी विभाग में निकली बंपर वेकेंसी, वेतन 2 लाख रुपए से ऊपर


Indian Meteorological Department recruitment : भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 45 पदों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिन उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए किया जाएगा, उन्हें वेतन के रूप में प्रतिमाह 1 लाख 23 हजार 100 से 2 लाख 15 हजार 900 रुपए मिलेंगे।

Scientist-E पद के लिए उम्मीदवारों को प्रतिमाह 1 लाख 23 हजार 100 से 2 लाख 15 हजार 900 रुपए वेतन के रूप में दिए जाएंगे, जबकि Scientist-D और Scientist-C पदों के लिए उम्मीदवारों को क्रमश: 78 हजार 800 से 2 लाख 9 हजार 200 रुपए और 67 हजार 700 से 2 लाख 8 हजार 700 रुपए प्रमिमाह वेतन के रूप में दिए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर 13 अप्रेल, 2019 तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

रिक्ति विवरण
कुल पद : 45

पदवार रिक्ति विवरण

Scientist-E : 10

Scientist-D : 15

Scientist-C : 20


पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों के पास विज्ञान (एक विषय के रूप में भौतिकी), कंप्यूटर साइंस, सूचना तकनीकी या कंप्यूटर ऐप्लिकेशन में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

उम्र सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऊपरी उम्र सीमा 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वेतनमान
Scientist-E : उम्मीदवारों को प्रतिमाह 1 लाख 23 हजार 100 से 2 लाख 15 हजार 900 रुपए वेतन के रूप में दिए जाएंगे


Scientist-D : उम्मीदवारों को प्रतिमाह 78 हजार 800 से 2 लाख 9 हजार 200 रुपए वेतन के रूप में दिए जाएंगे


Scientist-C : उम्मीदवारों को प्रतिमाह 67 हजार 700 से 2 लाख 8 हजार 700 रुपए प्रमिमाह वेतन के रूप में दिए जाएंगे


पेपर पैटर्न
परीक्षा दो हिस्सों में आयोजित की जाएगी और 200 अंकों की होगी। उम्मीदवारों को दो घंटों में 200 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

-प्रश्न पत्र के पार्ट 1 में सामान्य ज्ञान और तर्क, मात्रात्मक योग्यता (quantitative aptitude), अंग्रेजी भाषा और comprehension एवं general awareness पर सवाल पूछे जाएंगे जो 100 अंकों के होंगे।

-प्रश्न पत्र के पार्ट 2 में भौतिकी, कंप्यूटर साइंस, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग से संबंधित 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक उम्मीदवार 13 अप्रेल, 2019 तक आधिकारिक वेबसाइट IMD .gov.in पर लॉग इन कर अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 2 मार्च

-ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख : 13 अप्रेल


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/indian-meteorological-department-recruitment-vacancy-for-45-posts-4324168/

RRB ALP CBT2 Final Answer Key Score Card ऐसे करें डाउनलोड, परिणाम 6 अप्रैल को होंगे जारी


रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने सहायक लोको पायलट और तकनीशियन कंप्यूटर आधारित टेस्ट स्टेज II के लिए उत्तर कुंजी और स्कोर कार्ड जारी कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों ने द्वितीय चरण की परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी, वे आधिकारिक वेबसाइट से उत्तर कुंजी और स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा द्वितीय चरण की परीक्षा का परिणाम 6 अप्रैल को जारी किया जाएगा। उम्मीदवार क्षेत्रीय आरआरबी वेबसाइट से लॉगिन के माध्यम से आरआरबी एएलपी और तकनीशियन सीबीटी 2 फाइनल आंसर की' डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

RRB ALP CBT2 Final Answer Key & Score Card के लिए यहाँ क्लिक करें।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ALP और तकनीशियन पदों के लिए दूसरा चरण CBT 21 जनवरी, 22, 23 और 8 फरवरी, 2019 को आयोजित किया था। प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थी इसमें बैठने के लिए पात्र थे। इससे पहले, इस सीबीटी में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को उनके प्रश्न पत्र, प्रतिक्रियाएं और उत्तर कुंजी देखने और 18 फरवरी, 2019 से 20 फरवरी, 2019 तक यदि कोई हो, तो आपत्तियां दर्ज करवाने का अवसर दिया गया था। आरआरबी, उम्मीदवारों द्वारा की गई आपत्तियों की जांच के बाद, पार्ट ए और पार्ट बी के सभी प्रश्नों की उत्तर कुंजियों को दूसरे चरण के सीबीटी को अंतिम रूप दे दिया है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक आरआरबी क्षेत्रीय वेबसाइट पर लॉगिन करें और एएलपी एंड टेक्नीशियन के लिए अंतिम उत्तर कुंजी देखें। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि लिंक आज से 25 मार्च, 2019 को रात 11:30 बजे से 11:55 बजे तक उपलब्ध होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/rrb-alp-cbt2-final-answer-key-score-card-4323672/

मैनेजर और सीए के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन


भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) ने चार्टर्ड अकाउंटेंट और मैनेजर के पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 26 मार्च 2019 से 8 अप्रैल 2019 तक 40 रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट - www.idbi.com पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑन-लाइन आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

उम्मीदवारों को नौकरी के लिए पात्र होने के लिए ग्रुप डिस्कशन (GD), व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI) और दस्तावेज सत्यापन से गुजरना होगा। तीनों चरण के बाद नियुक्ति हेतु पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी।

IDBI Bank recruitment 2019 Official Notification के लिए यहां क्लिक करें

पदों का विवरण
1 DGM (ग्रेड डी) -3 पद
2 AGM (ग्रेड सी) - 5 पद
3 प्रबंधक (ग्रेड बी) - 32 पद
कुल 40

आयु सीमा
DGM के पद के लिए आवेदक की आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए और पद के लिए ऊपरी आयु सीमा 45 वर्ष है।

IDBI Bank recruitment 2019 : आयु सीमा में छूट
1 अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति 5 वर्ष
2 अन्य पिछड़ा वर्ग - 3 साल
3 विकलांग -10 साल
4 भूतपूर्व सैनिक, कमीशन अधिकारी भी शामिल हैं

शैक्षिक योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय और चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) से किसी भी स्ट्रीम (preferably Commerce) में प्रथम श्रेणी के साथ स्नातक। इसके अतिरिक्त, एमबीए, आईसीडब्ल्यूए या विशिष्ट स्नातकोत्तर डिग्री रखने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/idbi-bank-recruitment-2019-4323667/

NIA में निकली निरीक्षक और उपनिरीक्षक के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन


राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 23 अप्रैल, 2019 तक 62 रिक्तियों के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन कर सकते हैं। पात्रता और जरुरी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

NIA Recruitment 2019 नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

रिक्ति का विवरण
कुल 62 पद

निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ पात्र और इच्छुक अधिकारियों के नामांकन एसपी (Adm), एनआईए मुख्यालय, लोधी रोड, लोधी रोड, नई दिल्ली -110003 को उचित माध्यम से 'रोजगार समाचार में इस प्रकाशन की तारीख से 01 महीने के भीतर पहुंचना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
अधिसूचना दिनांक : 23 मार्च, 2019
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल, 2019

आयु सीमा
आवेदनों की प्राप्ति की अंतिम तिथि के अनुसार 56 वर्ष

आवश्यक दस्तावेज़
1) सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्धारित प्रदत्त अनुबंध अनुबंध- II (एनआईए की वेबसाइट www.nia.gov.in/recruitment-notice.htm पर उपलब्ध) में बायो-डाटा / आवेदन पत्र।
2) APARs dossier from the year 2013-14 to 2017-18 की संलग्न फोटोकॉपी।
3) संबंधित विभाग द्वारा जारी किया गया Clearance प्रमाण पत्र और Integrity प्रमाण पत्र।
4) पिछले 10 वर्षों के दौरान अधिकारी पर लगाए गए प्रमुख पेनल्टी का विवरण।

अभ्यर्थी कृपया ध्यान दें कि अंतिम तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदन, या किसी भी संबंध में अपूर्ण आवेदन या उन दस्तावेजों के साथ / ऊपर दिए गए पैरा के अनुसार सूचना पर विचार नहीं किया जाएगा। कैडर प्राधिकरण यह पता लगा सकता है कि अधिकारियों द्वारा भेजे गए विवरण रिकॉर्ड के अनुसार सही हैं। airs, भारत सरकार ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 23 अप्रैल, 2019 तक 62 रिक्तियों के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन कर सकते हैं। MHA नीति / दिशानिर्देश दिनांक 22. 11.2016 काबिल CAPFs कार्मिकों की प्रतिनियुक्ति के बारे में जारी किए गए अन्य संगठन NIA के उपरोक्त पदों पर काबिल CAPFs कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के बाद किया जाएगा।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/nia-recruitment-2019-4323664/

इस विभाग में निकली नौकरी, जल्दी करें अप्लाई


TIFR Recruitment 2019 : टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (Tata Institute of Fundamental Research) (TIFR) ने परियोजना वैज्ञानिक अधिकारी (Project Scientific Officer) पद के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 14 अप्रेल, 2019 तक तय फॉर्मेट में अप्लाई कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.tifr.res.in/positions


TIFR Recruitment 2019 : रिक्ति विवरण
परियोजना वैज्ञानिक अधिकारी (Project Scientific Officer) : 01 पद

परियोजना वैज्ञानिक अधिकारी (Project Scientific Officer) : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर जानकारी हासिल कर सकते हैं

उम्र सीमा : उम्मीदवारों की उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकार के नियमों के अनुसार, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

वेतनमान : 71 हजार रुपए (॥क्र्र 12 हजार 100 रुपए सहित)

TIFR jobs 2019 : ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तय फॉर्मेट में Employment Newspaper में छपे इस नौकरी के विज्ञापन के 22 दिनों (14 अप्रेल, 2019) के अंदर अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उम्मीदवार अपने फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर रख लें।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/tifr-recruitment-2019-apply-for-project-scientific-officer-4323331/

सरकारी टीचर्स के 14580 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई


सरकारी टीचर्स की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबर है। लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षकों के रिक्त पड़े 14 हजार 580 पदों के लिए विज्ञापन जारी करते हुए इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। ये नियुक्तियां संचालक लोक शिक्षण, संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी स्तर से होनी हैं।

26 मार्च से शुरू होंगे आवेदन
छत्तीसगढ़ सरकार के लोक शिक्षण संचालनालय विभाग द्वारा निकाले गए सरकारी टीचर्स के इन रिक्त पदों के लिए 26 मार्च से आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रेल रखी गई है। अधिक जानकारी के लिए http://cgvyapam.choice.gov.in/ पर क्लिक करें।

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पहली बार नियमित शिक्षक
इस भर्ती के जरिए सरकार के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भी शिक्षक भेजे जाएंगे। विज्ञापन में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक संवर्ग में अंग्रेजी के 152, विज्ञान के 152 और सामाजिक विज्ञान के 152 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। वहीं विज्ञान और अंग्रेजी के सहायक शिक्षक के 153-153 पदों पर रिक्तियां निकली हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती
व्याख्याता :
अंग्रेजी - 410
गणित - 670
भौतिकी - 635
रसायन - 368
जीव विज्ञान - 541
वाणिज्य - 553

शिक्षक :
अंग्रेजी - 2000
गणित - 1500
विज्ञान - 1000
कृषि - 196

सहायक शिक्षक - विज्ञान समूह - 4000
सहायक शिक्षक विज्ञान - प्रयोगशाला - 1200
व्यायाम शिक्षक - 745


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-govt-teachers-jobs-in-chhattisgarh-lok-shishkan-sanchanalya-4323142/

पढ़ाने का शौक रखते हैं, तो यह नौकरी आपके लिए है


TISS Guwahati Recruitment 2019 : टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (Tata Institute of Social Sciences) (TISS) गुवाहाटी ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर रिसर्च एसोसिएट (Research Associate) पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तय फॉर्मेट में 25 मार्च, 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी तारीख
-आवेदन करने की आखिरी तारीख : 25 मार्च, 2019

tata institute of social sciences : रिक्ति विवरण
रिसर्च एसोसिएट (Research Associate) : 01 पद

पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता
-उम्मीदवारों के पास राजनीति विज्ञान/Public Policy या सामाजिक विज्ञान में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ एमए डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा NET/JRF के साथ (न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक) सामाजिक विज्ञान में M. Phil./Ph. D.डिग्री या राजनीति विज्ञान/लोक प्रशासन या संबंधित विषयों में एमए डिग्री।

-आरक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के मामले में भारत सरकार के मानदंडों को लागू किया जाएगा।

-वांछनीय योग्यता (Desirable Qualifications) : रिपोर्ट लिखने में अनुभव और अंग्रेजी में अच्छा लेखन कौशल आना चाहिए। गुणात्मक अनुसंधान करने में अनुभव और हिंदी का ज्ञान होना चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक उम्मीदवार 25 मार्च (शाम 5.30 बजे) तक अपने बायोडाटा के साथ आवेदन फॉर्म को इस ई-मेल पते पर भेजना होगा : Project Director, Dr. Jagannath Ambagudia (jagannath.ambagudia@tiss.edu, cc to ambagudia@gmail.com)। साथ ही उम्मीदवारों को ई-मेल के जरिए लेखन नमूना (sample) भी भेजना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/tiss-guwahati-recruitment-2019-apply-for-research-associate-post-4323084/

प्रोफेसर पद के लिए निकली भर्ती, इस तारीख तक करें अप्लाई


NIRDPR, Hyderabad Recruitment 2019 : राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान पंचायती राज (National Institute of Rural Development & Panchayati Raj) (NIRDPR), हैदराबाद ने Chair Professor पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तय फॉर्मेट में 19 अप्रेल तक अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी तारीख
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 19 अप्रेल, 2019

NIRDPR, Hyderabad Recruitment 2019 : रिक्ति विवरण
पद का नाम : Chair Professor

NIRDPR, Hyderabad Recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता
-उम्मीदवारों को भारत या विदेश से राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय प्रतिभा का व्यक्ति होना चाहिए जो शिक्षाविदों, प्रशासकों, राजनीतिक दलों और नागरिक समाज समूहों के बीच अनुसंधान, परामर्श और पहल करने के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणा देने में सक्षम हो।

-उनके पास केंद्रीय भारतीय यूनिवर्सिटी में एक वरिष्ठ प्रोफेसर के लिए सामान्य रूप से आवश्यक योग्यता प्राप्त होनी चाहिए।

-उम्मीदवारों के पास सोशल साइंसेज (समाजशास्त्र, मानव विज्ञान, लोक प्रशासन, एप्लाइड इकोनॉमिक्स, रूरल डवलपमेंट, स्टेटिस्टिक्स आदि) में पीएचडी होनी चाहिए और ग्रामीण श्रम के क्षेत्र में सिद्ध कार्य और प्रकाशन हो।

-अनुभव : उम्मीदवार के पास किसी भी यूनिवर्सिटी में या शैक्षणिक संस्थान में दस साल काम करने का अनुभव हो या ग्रामीण श्रम के क्षेत्र में असाधारण कार्य किया हो।

-शैक्षिक योग्यता और अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट का अध्ययन कर लें।

ऐसे करें अप्लाई
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.nird.org.in से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर 19 अप्रेल तक आवेदन की हार्ड कॉपी को संबंधित पते पर भेज दें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/nirdpr-recruitment-2019-apply-for-chair-professor-till-apr-19-4322614/

इन विभागों में निकली 10578 जॉब्स, फटाफट करें अप्लाई


ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) ने हाल ही विभिन्न लोकेशन के लिए अकाउंटेंट, असिस्टेंट ह्युमन रिसोर्स, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, इलेक्ट्रिशियन, ड्राफ्ट्समैन, लैबोरेट्री असिस्टेंट समेत कुल 4,014 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अभ्यर्थी की उम्र 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 28 मार्च, 2019 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान दिया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि : 28 मार्च, 2019

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से कॉमर्स संकाय में ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके अलावा संंबंधित फील्ड में आइटीआई किया हुआ हो। इंजीनियरिंग के संबंधित ट्रेड में डिप्लोमाधारी होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया : एकडेमिक क्वालिफिकेशन में प्राप्त मेरिट अंकों के आधार पर अभ्यर्थी को चुना जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.ongcindia.com

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) सहित कई सरकारी विभागों में सरकारी नौकरियों हेतु आवेदन करने हेतु नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। आप भी इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ भर्तियों की डिटेल्स के बारे में...

बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC), पटना
पदः अभियंता असैनिक/ यांत्रिक/ विद्युत (6,379 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 अप्रेल, 2019

आइसीएमआर- वेक्टर कंट्रोल रिसर्च सेंटर, पुडुचेरी
पद : टेक्नीकल असिस्टेंट, टेक्नीशियन-।, लैब अटेंडेंट-।, स्टाफ कार ड्राइवर व अन्य (56 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 15 अप्रेल, 2019

राष्ट्रीय जालमा कुष्ठ एवं अन्य माइकोबैक्टीरियल रोग संस्थान, आगरा
पद : प्रोजेक्ट टेक्नीशियन, लैब टेक्नीशियन, प्रोजेक्ट असिस्टेंट,
डाटा एंट्री ऑपरेटर, स्टैटिस्टिशियन, कंसल्टेंट व अन्य (90 पद)
वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 02 व 03 अप्रेल, 2019

आइसीएमआर- इंस्टीट्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च, नई दिल्ली
पद : फील्ड वर्कर, ड्राइवर (05 पद)
वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 26 मार्च, 2019

आइसीएआर- इंडियन वेट्रिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, उत्तर प्रदेश
पद : असिस्टेंट (34 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 30 अप्रेल, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-10578-jobs-in-ongc-btsc-4322554/

इंजीनियर्स पर मेहरबान हुई सरकार, निकाली बंपर भर्ती


BTSC Bihar JE Recruitment 2019 : बिहार तकनीकी सेवा आयोग (Bihar Technical Service Commission) (BTSC) ने Civil, Electronics और Electrical इंजीनियर के पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में इंजीनियरों के 6 हजार 379 पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर 11 मार्च, 2019 को शुरू हुई थी जो 15 अप्रेल, 2019 तक चलेगी। उम्मीदवार BTSC Bihar 6379 Junior Engineer पदों के लिए वेबसाइट पर लॉग इन कर अप्लाई कर सकते हैं। BTSC Bihar JE Jobs 2019 के लिए मांगी गई न्यूनतम शैक्षिक योग्यता Civil, Electrical और Mechanical Engineering में डिप्लोमा है।

BTSC Bihar JE Recruitment 2019 : जरूरी तारीखें
-ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत : 11 मार्च, 2019

-ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख : 15 अप्रेल, 2019

BTSC Bihar JE Recruitment 2019 : रिक्ति विवरण
Junior Engineer Posts : बिहार सरकार के Civil, Mechanical और Electrical विभाग में Junior Engineer के 6 हजार 379 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।

BTSC Bihar JE Recruitment 2019 : शैक्षिक योग्यता और अनुभव
इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास Civil, Electrical और Mechanical Engineering में डिप्लोमा होना चाहिए।

BTSC Bihar JE Recruitment 2019 : उम्र सीमा
BTSC Bihar JE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र 18 साल है, जबकि अधिकतम उम्र 37 साल है।

BTSC Bihar JE Recruitment 2019 : आवेदन शुल्क
-सामान्य/ओबीसी उम्मीदवार : इन उम्मीदवार से आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपए लिए जाएंगे।

-अनुसूचित जाति उम्मीदवार : अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क के रूप में 50 रुपए लिए जाएंगे

BTSC Bihar JE Recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.btsc.bih.nic.in पर लॉग इन कर अप्लाई कर सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/btsc-bihar-je-recruitment-2019-apply-for-6379-posts-till-apr-15-4319864/

रोडवेज में कंडक्टर के पदों पर भर्ती के लिए ये है जरुरी योग्यताएं और पूरी प्रक्रिया : यहां देखें


Roadways Conductor Recruitment 2019 : राज्य सरकार द्वारा रोडवेज परिचालक के पदों पर भर्ती के लिए 12वीं पास अभ्यर्थीयों से आवेदन आमंत्रित करती है। घाटे में चल रहे रोडवेज विभाग को उबारने के लिए सरकारें हर प्रकार के हथकंडे अपनाती हैं। रोडवेज विभाग कर्मचारियों की भर्ती संविदा स्तर पर भी करने लगा है। लेकिन रोडवेज में चालकों के पदों पर संविदा और परिचालक के पदों पर सीधी भर्ती राज्य सरकारें कर रही है। जल्द ही राजस्थान में भी रोडवेज परिचालक भर्ती निकलने वाली है। रोडवेज चालक और परिचालक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन लोकसभा चुनाव के बाद कभी-भी जारी किया जा सकता है। राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भी रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राज्य सरकारें नोटिफिकेशन जारी करेगी।

Education Qualification For Roadways conductor Bharti 2019
रोडवेज परिचालक भर्ती के लिए राज्य सरकारें शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 10वीं और 12वीं पास युवाओं से आवेदन आमंत्रित करती है। रोडवेज परिचालक पद के लिए अभ्यर्थी के पास परिचालक का लाइसेंस और बैज होना जरुरी है। परिचालक पद के लिए प्राथमिक चिकित्सा हेतु st john ambulance का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

Roadways Conductor Recruitment Selection Process
रोडवेज में परिचालक के पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही पदों के अनुरूप वरीयता सूची तैयार की जाती है। दस्तावेज सत्यापन के बाद नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाती है।

How To Make Roadways Conductor Licence
अभ्यर्थियों द्वारा सबसे ज्यादा 'रोडवेज परिचालक लाइसेंस कैसे बनवाएं' सर्च किया जाता है। रोडवेज परिचालक का लाइसेंस बनवाने के लिए समय निकालें क्योंकि भर्ती के समय हड़बड़ी में समय की कमी के चलते ये बन नहीं पाता। परिचालक लाइसेंस बनवाने पहले प्राथमिक चिकित्सा प्रमाण पत्र लेना होगा। प्राथमिक चिकित्सा सिखने के लिए रेडक्रॉस हॉस्पिटल जाना होगा और फॉर्म भरकर क्लासेज लेनी होगी। रेडक्रॉस द्वारा प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र और मेडिकल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आगे की प्रक्रिया जिला परिवहन कार्यालय में होगी। सभी शैक्षणिक दस्तावेजों, मेडिकल और प्राथमिक चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ परिचालक लाइसेंस आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म को जिला परिवहन अधिकारी के समक्ष आवेदन शुल्क सहित मार्क करवाना होगा। जिला परिवहन कार्यालय से अभ्यर्थी के संबंधित पुलिस थाने में वाया पुलिस अधीक्षक वेरिफिकेशन भेजा जाएगा। पुलिस द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र के साथ पुनः आवेदन करने या सीधे परिवहन कार्यालय भेजे जाने पर अभ्यर्थी को परिचालक का लाइसेंस प्राप्त होगा। परिचालक लाइसेंस जारी करने का लगभग एक महीने का समय लगता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/roadways-conductor-recruitment-2019-4319385/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com