Patrika : Leading Hindi News Portal - Market #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Market

http://api.patrika.com/rss/market-news 👁 2135

ब्राजील, मेक्सिको निभाएंगे भारत से दोस्ती, दोनों देशों से बढ़ सकता है तेल का आयात


नई दिल्ली। भारत कच्चे तेल का आयात ब्राजील और मेक्सिको से बढ़ा सकता है, क्योंकि वेनेजुएला पर अमरीकी प्रतिबंध के चलते वहां से भारत को होने वाले तेल आयात में कमी की पूर्ति करने की जरूरत है। भारत को तेल की आपूर्ति करने वाले देशों में सऊदी अरब, इराक और ईरान के बाद वेनेजुएला चौथा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता है।

वेनेजुएला से भारत ने 2017-18 में 1.8 करोड़ टन तेल का आयात किया जोकि देश के कुल तेल आयात का 11 फीसदी था। अमेरिकी प्रतिबंध के बाद वेनेजुएला से तेल आयात पर संकट छा गया है, लिहाजा भारतीय कंपनियां वैकल्पिक बाजार की तलाश में हैं।

राजनयिक सूत्रों के अनुसार, ब्राजील और मेक्सिको दोनों ने ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की इच्छा जाहिर की है और भारत विकल्प का मूल्यांकन कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि सार्वजनिक व निजी क्षेत्र की विपणन कंपनियों से रिपोर्ट मिलने के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। भारत का मेक्सिको और ब्राजील के साथ अच्छे व्यापारिक संबंध हैं। ब्राजील दुनिया का 10वां सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है, जबकि मेक्सिको का स्थान 11वां है।

सूत्र ने बताया, "वेनेजुएला से तेल आयात के विकल्प के रूप में दोनों देश उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन इन देशों से तेल का आयात बढ़ाने का फैसला वेनेजुएला के मुकाबले इनके तेल की गुणवत्ता और आपूर्ति की शर्तो की समीक्षा पर निर्भर करेगा।"

भारत पहले से ही ब्राजील और मेक्सिको से तेल का आयात करता है, लेकिन आयात का परिमाण 2013 से लगातार घटता गया है। भारत 2013 में जहां मेक्सिको से 3.50 अरब डॉलर और ब्राजील से 1.78 अरब डॉलर का तेल आयात करता था वहां अब यह घटकर क्रमश : 1.38 अरब डॉलर और 0.81 अरब डॉलर रह गया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/india-can-increase-import-of-crude-oil-from-mexico-and-brazil-4326885/

वैश्विक मंदी के संकेतों के बीच शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 300 अंकों तक लुड़का, निफ्टी भी 100 अंक नीचे


नर्इ दिल्ली। दुनियाभर में वैश्विक मंदी के संकेतों के बीच आज भारतीय शेयर में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। जहां एक आेर सेंसेक्स 300 अंकों से ज्यादा टूट गया है। वहीं निफ्टी में 100 से ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है। इससे पहले मंदी की आशंका से शुक्रवार को अमरीकी बाजारों में भी भारी बिकवाली देखने को मिली थी। शुक्रवार को यूएस मार्केट 2.5 फीसदी तक फिसले थे। पिछले कारोबारी दिन डाओ 460 अंक टूटाकर बंद हुआ था।

सेंसेक्स आैर निफ्टी धड़ाम
आज शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में बीएसई का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 301.33 अंक यानि 0.79 फीसदी की कमजोरी के साथ 37863.28 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 88.80 अंक यानि 0.78 फीसदी की कमजोरी के साथ 11368.10 अंकों पर कारोबार कर रहा है। दिग्गज शेयरों के साथ ही आज मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.91 फीसदी की कमजोरी के साथ 14940.05 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.83 फीसदी की कमजोरी के साथ 14635.84 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

सेक्टोरियल इंडेक्स में बड़ी गिरावट
बाजार की चौतरफा कमजोरी में बैंकिंग शेयरों का बड़ा योगदान है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.62 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 1.24 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। बैंक शेयरों में कमजोरी के चलते बैंक निफ्टी करीब 1.16 फीसदी की गिरावट के साथ 29239.85 के स्तर पर नजर आ रहा है। आज के कारोबार में एफएमसीजी, फार्मा, ऑटो, मेटल और रियल्टी शेयरों में भारी कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.77 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 0.78 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.68 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.42 फीसदी, मेटल इंडेक्स करीब 2 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 1.3 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। तेल और गैस शेयरों में आज बिकवाली नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.11 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/sensex-down-over-300-points-nifty-below-11-400-on-monday-4326684/

पेट्रोल के दाम स्थिर, डीजल की कीमत में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती


नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में लुकाछिपी का खेल जारी है। जहां एक दिन पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी डीजल की कीमत में स्थिरता लाई जा रही है। वहीं दूसरे दिन डीजल के दाम में कटौती कर पेट्रोल के दाम में स्थिरता लाई जा रही है। सोमवार को भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। रविवार के विपरीत आईओसीएल ने आज पेट्रोल के दाम में स्थिरता रख डीजल के दाम में कटौती की गई है। डीजल के दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। रविवार को पेट्रोल के उाम दाम में स्थिरता रखी गई थी। जबकि पेट्रोल के दाम में 5 पैसे का इजाफा किया गया था। आइए आपको भी बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम आपके शहर में क्या होंगे।

पेट्रोल के दाम के दाम में नहीं हुआ बदलाव
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में सोमवार को कोई इजाफा नहीं किया गया है। जबकि रविवार को पेट्रोल के दाम में 5 पैसे का इजाफा देखने को मिला था। जिससे देश के चार महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.81, 74.89, 78.43 और 75.62 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। आज भी आपको यही दाम चुकानें होंगे।

डीजल के दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल के दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 66.49, 68.28 और 70.26 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं मुंबई में डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर कटौती हुई है। जिसके बाद यहां पर दाम 69.64 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि रविवार को डीजल के दाम स्थिर रखे गए थे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/today-petrol-price-unchanged-diesel-price-reduce-11-paise-per-litre-4326228/

रुपये की चाल,राजनीतिक समीकरण और एफआईआई के रुख से तय होगी शेयर बाजार की दिशा


नर्इ दिल्ली। बीते सप्ताह घरेलू संस्थागत निवेशकों की मुनाफावसूली के बावजूद विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के शुद्ध लिवाल बने रहने तथा भारतीय मुद्रा की मजबूती के दम पर घरेलू शेयर बाजार में लगातार पांचवीं साप्ताहिक तेजी दर्ज की गर्इ। आलोच्य सप्ताह के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 140.29 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की साप्ताहिक बढ़त के साथ 38,164.61 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 30.05 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की तेजी के साथ 11,456.90 अंक पर बंद हुआ। आने वाले सप्ताह में रुपए की चाल,राजनीतिक समीकरण और एफआईआई के रुख से तय शेयर बाजार की चाल तय होगी।

आगामी सप्ताह भी शेयर बाजार पर डॉलर की तुलना में रुपए की स्थिति पर निवेशकों की नजर रहेगी। बीते सप्ताह रुपया डॉलर की तुलना में 15 पैसे मजबूत हुआ है। इस दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी तेजी से बढ़ा। देश का विदेशी मुद्रा भंडार गत 15 मार्च को समाप्त सप्ताह में लगातार पांचवीं साप्ताहिक तेजी दर्ज करता हुआ 3.60 अरब डॉलर बढ़कर 405.63 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

अगले सप्ताह 29 मार्च को वित्तीय घाटे के आंकड़े जारी होने हैं, जिसका असर शेयर बाजार पर रहेगा। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों का असर भी शेयर बाजार पर रहेगा। ब्रेंट क्रूड वायदा फिलहाल 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना हुआ जिससे निवेश धारणा को मजबूती मिली है। अगले सप्ताह जारी होने वाले जापान के आर्थिक आंकड़े पर भी निवेशकों ही नजर रहेगी।

निवेशक इसके साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बदलते राजनीतिक समीकरणों पर भी अपना ध्यान रखेंगे। कई राजनीतिक दलों ने बीते सप्ताह कई लोकसभा सीटों के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। विश्लेषकों के मुताबिक अगली बार भी नरेंद्र मोदी की सरकार के सत्ता में वापस आने की अधिक संभावना को देखते हुए विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी घरेलू शेयर बाजार में बढ़ी हुई है और इसी वजह से इसमें लगातार पांचवें सप्ताह तेजी रही है। हालांकि, बाजार में बीते सप्ताह मुनाफावसूली भी हावी रही जिससे इसमें अपेक्षाकृत कम तेजी रही।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/rupees-move-fii-stance-will-determine-the-direction-of-stock-markek-4322905/

पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर कर इजाफा, डीजल के दाम स्थिर


नई दिल्ली। काफी दिनों के बाद डीजल के दाम में स्थितरता देखने को मिली है। वहीं पेट्रोल के दाम में रविवार के दिन भी इजाफा हुआ है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है। वहीं डीजल के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला। जानकारों की मानें तो क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा होने से देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में दबाव देखने को मिल रहा है। ऑयल कंपनियां डीजल के दाम तो नहीं बढ़ा रही हैं। लेकिन डीजल की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है। आने वाले दिनों में सही ट्रेड देखने को मिल सकता है। आइए आपको भी बताते कि आपको अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने चुकाने होंगे।

पेट्रोल के दाम में इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है। जिसके बाद नई दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.86, 78.48 और 75,67 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 4 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। जिसके बाद यहां पर दाम 74.93 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि शनिवार को भी पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था।

डीजल के दाम स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 66.60, 68.39, 69.76 और 70.37 रुपए प्रति लीटर देखने को मिले हैं। आपको बता दें कि शनिवार को भी डीजल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/petrol-price-rise-5-paise-per-litre-and-diesel-price-unchanged-4321655/

शेयर बाजार साप्ताहिक समीक्षाः लगातार 5वें सप्ताह शेयर बाजार में रही तेजी


नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में सकारात्मक रुझान बने रहने से प्रमुख शेयर संवेदी सूचकांकों में लगातार पांचवें सप्ताह तेजी का सिलसिला बना रहा, हालांकि सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को मुनाफावसूली के दबाव में नकारात्मक रुझान देखने को मिला। बंबई स्टॉक एक्सचेंज के 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स कारोबारी सप्ताह के अंत में शुक्रवार को पिछले सप्ताह के मुकाबले 140.29 अंक यानी 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 38,164.61 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक निफ्टी 30.05 अंक यानी 0.26 फीसदी की बढ़त के साथ 11,456.90 पर रहा।

बीएसर्इ मिडकैप आैर स्माॅलकैप
हालांकि बीएसई के मिड-कैप और स्मॉल कैप सूचकांक में गिरावट दर्ज की गई। साप्ताहिक आधार पर बीएसई के मिड-कैप सूचकांक 94.63 अंक यानी 0.62 फीसदी नीचे लुढ़ककर 15,076.89 पर बंद हुआ और स्मॉल कैप सूचकांक 78.38 अंक यानी 0.53 फीसदी की गिरावट के साथ 14,758.80 पर रहा।

पूरे सप्ताह रहा कुछ इस तरह का कारोबार
कारोबारी सप्ताह के पहले सत्र में सोमवार को विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 70.75 अंक यानी 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 38,095.07 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 35.35 अंक यानी 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ 11,462.20 पर बंद हुआ।

अगले दिन मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी का रुझान जारी रहा और कुछ घरेलू कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार को सहारा मिला। सेंसेक्स 268.40 अंक यानी 0.70 फीसदी के तेजी के साथ 38,363.47 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 70.20 अंक यानी 0.61 फीसदी की तेजी के साथ 11,532.40 पर बंद हुआ।

कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार को सेंसेक्स में लगातार आठ सत्रों में तेजी का दौर जारी रहा, लेकिन निफ्टी लगातार सात सत्रों की तेजी के बाद थोड़ा फिसलकर बंद हुआ। सेंसेक्स बुधवर को 23.28 अंक की बढ़त के साथ 38,386.75 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 11.35 अंक फिसलकर 11,521.05 पर रहा।

इसके अगले दिन गुरुवार को होली का अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहा।

सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को मुनाफावसूली का दबाव बढ़ने से बाजार में मंदी का रुख देखने को मिला और सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 222.14 अंक यानी 0.58 फीसदी की गिरावट के साथ 38,164.61 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 64.15 अंक यानी 0.56 फीसदी लुढ़ककर 11,456.90 पर बंद हुआ।

फिच की नकारात्मक रिपोर्ट
आखिरी सत्र में घरेलू शेयर बाजार में नकारात्मक रुझान रेटिंग एजेंसी फिच द्वारा भारत के आर्थिक विकार दर अनुमान में कटौती की रिपोर्ट के बाद देखने को मिला। फिच वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक विकार दर का अपना अनुमान सात फीसदी से घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया। उधर, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले सप्ताह 3.60 अरब डॉलर से बढ़कर 405.63 अरब डॉलर हो गया।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/stock-market-weekly-review-stock-market-boom-5th-consecutive-week-4319678/

जेवराती मांग से सोना 80 रुपए महंगा, चांदी के दाम में 30 रुपए की उछाल


नर्इ दिल्ली। स्थानीय जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में शनिवार को सोना 80 रुपए चमककर 33,130 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान औद्योगिक ग्राहकी आने से चांदी भी 30 रुपए चमककर 39,300 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गर्इ।

इंटरनेशनल मार्केट में सोना आैर चांदी के दाम
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सप्ताहांत पर शुक्रवार को पीली धातु की चमक बढ़ी रही। लंदन का सोना हाजिर तेजी में 1,313.20 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अप्रैल का अमरीकी सोना वायदा भी 6.10 डॉलर बढ़कर 1,319.7 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विदेशी बाजारों में चांदी हाजिर मामूली गिरावट के साथ शुक्रवार को 15.42 डॉलर प्रति औंस पर रही। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि होली से पहले सोने के भाव में रही गिरावट के बाद से खुदरा जेवराती ग्राहकी तेज हो गर्इ है, जिससे स्थानीय बाजार में पीली धातु की चमक बढ़ी है।

घरेलू बाजार में सोना आैर चांदी
घरेलू स्तर पर ग्राहकी आने से सोना स्टैंडर्ड 80 रुपए बढ़कर 33,130 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोना बिटुर भी इतनी ही तेजी के साथ 32,960 रुपए प्रति दस ग्राम बोला गया। हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,400 रुपए पर टिकी रही। औद्योगिक मांग आने से चांदी हाजिर 30 रुपए की तेजी में 39,300 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गर्इ। चांदी वायदा हालांकि 10 रुपए की गिरावट में 38,360 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गर्इ। इस दौरान सिक्का लिवाली और बिकवाली 80 हजार और 81 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर टिके रहे।

दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के दाम
सोना स्टैंडर्ड प्रति 10 ग्राम : 33,130
सोना बिटुर प्रति 10 ग्राम : 32,960
चांदी हाजिर प्रति किलोग्राम : 39,300
चांदी वायदा प्रति किलोग्राम : 38,360
सिक्का लिवाली प्रति सैकड़ा : 80,000
सिक्का बिकवाली प्रति सैकड़ा : 81,000
गिन्नी प्रति आठ ग्राम : 26,400


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/today-gold-price-rise-80-rs-and-and-silver-price-30-rs-up-4319416/

पेट्रोल के दाम में 5 पैसे का इजाफा, डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती


नई दिल्ली। देश में पेट्रोलमें बढ़ोतरी का सिलसिला बढऩे का नाम नहीं ले रहा है। नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम 72.81रुपए प्रति लीटर पहुंच चुके हैं। ऐसा ही हाल बाकी राज्यों का भी है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार राज्यों में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं डीजल के दाम में कटौती से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है। आज शनिवार को डीजल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। जानकारों की मानें तो क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से पेट्रोल के दाम में इजाफा किया जा रह है। आने वाले दिनों में यह इजाफा जारी रहने के आसार है।

पेट्रोल के दाम के दाम में 5 पैसे का इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे का इजाफा देखने को मिला है। जिसके बाद देश के चार महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.81, 74.89, 78.43 और 75.62 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि शुक्रवार को भी पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रत लीटर का इजाफा हुआ था।

डीजल की कीमत में कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल के दाम में 5 पैसे न्रति लीटर की कटौती की गई है। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में डीजल के दाम क्रमश: 66.60, 68.39 और 69.76 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नई में डीजल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद यहां पर डीजल के दाम 70.37 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि शुक्रवार को डीजल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती गई थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/petrol-price-gain-5-and-diesel-price-cut-5-paise-per-litre-4316950/

महासंग्राम 2019: पीएम मोदी, धोनी और कोहली बनाम बॉलीवुड के इन दिग्गजों का होगा महामुकाबला


नई दिल्ली। भारत में लोकतंत्र के महापर्व की शुरुआत चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ हो चुकी है। विभिन्न पार्टियां आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है। वहीं दलाल स्ट्रीट की नजर देश के कई नामी दिग्गजों पर है। इस महामुकाबले में पीएम नरेंद्र मोदी और किक्रेटर्स विराट कोहलीमहेंद्र सिंह धोनी के सामने होंगे बॉलीवुड के सलमान खान , अक्षय कुमार , वरुण धवन, आलिया भट्ट और सुशांत सिंह राजपुत। इन सभी के बीच होने वाले महासंग्राम आपकी नजरों के लिए होगा, जिसका असर स्टॉक रिटर्न्स पर भी पड़ने वाला है।


वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में दो दर्जन से अधिक फिल्में होंगी रीलीज

अप्रैल-जून तिमाही मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर्स के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसी दौरान कई मेगा बजट और मल्टी स्टारर फिल्में रीलीज होती हैं। इस बार वरुण धवन और आलिय भट्ट की फिल्म कलंक, टाइगर श्रॉफ की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2, सुशातं सिंह राजपूत की फिल्म ड्राइव और सलमान खान की फिल्म भारत पर्दे पर आने वाली है। इनके साथ ही करीब दो दर्जन ऐसी फिल्में है जो इस दौरान रीलीज होने वाली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक और विवेक ओबेरॉय की फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी भी 12 अप्रैल को रीलीज होने वाली है।


मल्टीप्लेक्स के कारोबार पर पड़ेगा असर

वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही बॉलीवुड के लिए आसान नहीं होने वाली है, क्योंकि इस दौरान, लोकसभा चुनाव, आईपीएल का 12वां संस्करण और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप भी होने वाला है। पीवीआर और आईनॉक्स जैसे मल्टीप्लेक्स के लिए जनवरी-मार्च तिमाही अच्छा रहा है। यही कारण रहा कि बॉक्स ऑफिस पर साल-दर-साल के हिसाब से 34 फीसदी का मुनाफा हुआ है। इमके ग्लोबल रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च तिमाही में पीवीआर का मार्केट शेयर 24 फीसदी बढ़ा है जो कि साल 2017 के सामान अवधि में 20 फीसदी था। वहीं आईनॉक्स का भी मार्केट शेयर 15 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। लेकिन, आगामी जून तिमाही में क्रिकेट और राजनीति बी-टाउन का खेल बिगाड़ सकती है।


कैसा रहा था लोकसभा चुनाव 2014 का असर

साल 2014 में लोकसभा चुनाव जो कि अप्रैल-मई के बीच हुआ था, इस दौरान पीवीआर का कुल मुनाफा 7.7 करोड़ रुपए रहा था। इसकी पहली तिमाही में यह मुनाफा 13.6 करोड़ रुपए था। साल 2015 की इसी अवधि में यह पीवीआर का मुनाफा 43.5 करोड़ रुपए का था। इसी तरह, आईनॉक्स ने भी जून 2014 की पहली तिमाही में 4.6 करोड़ रुपए की कमाई किया था। साल 2013 की सामान तिमाही में यह मुनाफा 14.2 करोड़ रुपए और साल 2015 की सामान तिमाही में यह आंकड़ा 25.3 करोड़ रुपए का था।


वर्ल्ड कप 2015 के दौरान बी-टाउन को लगा था धक्का

साल 2015 में आईसीसी वर्ल्ड कप करीब 6 सप्ताह तक चला था। इस दौरान आईनॉक्स को मार्च तिमाही में 4.1 करोड़ रुपए और पीवीआर को 35.7 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। आमतौर पर मार्च तिमाही बॉलीवुड के लिए सबसे खराब तिमाही साबित होता है। कुछ बाजार विश्लेषकों का कहना है कि आईपीएल से मल्टीप्लेक्टस बिजनेस पर कुछ खास असर नहीं पड़ने वाला है।


क्या है जानकारों का कहना

बाजार के एक विश्लेषक का कहना है कि आईपीएल हर साल आता है और लोग इसे हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर भी देख लेते हैं। कुछ साल पहले तक ऐसा नहीं था। इस वजह से मल्टीप्लेक्स कारोबार पर इसका कुछ खास असर नहीं देखने को मिलेगा। वहीं एक और विश्लेषक का कहना है कि पिछले वर्ल्ड कप के दौरान मल्टीप्लेक्स कारोबार पर बुरा असर पड़ा था। वहीं, चुनाव 7 चरणों में होंगे और इसका असर भी कुछ खास नहीं पडऩे वाला है। हालांकि, वर्ल्ड कप से बाजार पर प्रभाव पड़ने के आसार हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/wait-for-this-battle-of-pm-modi-kohli-and-ms-dhoni-versus-b-town-4315986/

फिच की रेटिंग के बाद शेयर बाजार की बढ़त का सिलसिला टूटा, सेंसेक्स में 222 अंकों की गिरावट


नई दिल्ली। फिच द्वारा भारत की ग्रोथ रेट के पूर्वानुमान में गिरावट दिखाने के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। 8 कारोबारी दिनों के बाद शेयर बातार में गिरावट देखने को मिली है। शुक्रवार को सेंसेक्स 222 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं दूसरी ओर निफ्टी भी 11500 अंकों के नीचे चला गया है। ऑटो, बैंकिंग और ऑयल सेक्टर में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई स्मॉलकैप और मिडकैप भी लाल निशान पर आकर बंद हुए हैं। ऑयल और ऑटो कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है।

शेयर बाजार में भारी गिरावट
जब से चुनाव की तारीखों का खुलासा हुआ है, तब से शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली है। लेकिन 8 कारोबारी दिनों के बाद शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 222.14 अंकों की गिरावट के साथ 38164.61 अंकों पर बंद हुआ है। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक निफ्टी 64.15 अंकों की गिरावट के साथ 11456.90 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ है। बीएसई स्मॉल कैप और मिडकैप भी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। जहां बीएसई स्मॉल कैप 48.92 अंक और बीएसई मिडकैप 61.29 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

ऑटो बैंकिंग और ऑयल सेक्टर में गिरावट
अगर सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो कैपिटल गुड्स को छोड़कर सभी लाल निशान पर बंद हुए हैं। कैपिटल गुड्स में 102.61 अंकों की बढ़त देखने को मिली है। वहीं ऑटो सेक्टर, बैंक एक्स और बैंक निफ्टी में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। तीनों में क्रमश: 102.61, 171.48 और 169.30 गिरावट देखने को मिली है। वहीं ऑयल और आईटी सेक्टर भी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। ऑयल सेक्टर 181.30 और आईटी सेक्टर 55.17 की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। वहीं कंज्यूमर ड्यूरेबल्स भी 136.99 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुए है।

ऑयल और ऑटो कंपनियों के शेयरों में गिरावट
आज शुक्रवार को ऑयल और ऑटो कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। पहले बात ऑयल कंपनियों के शेयरों की करें तो बीपीसीएल के शेयर 3.12 फीसदी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम 2.51 फीसदी और आईओसी के शेयरों में 2.36 फीसदी की गिरावट देखने को आई है। वहीं ऑटो कंपनी में टाटा मोटर्स के शेयरों में 2.72 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं इंफ्राटेल के शेयरों में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली हैै


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/sensex-down-222-points-after-fitch-s-rating-4315162/

सेंसेक्स में 100 अंकों की बढ़त, निफ्टी 11,550 के स्तर पर, Yes bank के शेयरों में उछाल


नई दिल्ली। बुधवार को सपाट स्तर से उबरते हुए शेयर बाजार ने आज अच्छी छलांग लगाई है। सेंसेक्स और निफ्टी क्रमश: 100 और 34 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे है। वहीं यस बैंक के शेयरों में 2 फीसदी का उछाल देखने को मल रहा है। इससे पहले आज सुबह 9 बजे शेयर बाजार 150 अंकों की उछाल के शुरू हुआ था। वहीं निफ्टी भी 11550 के स्तर पर खुली थी। आपको बता दें कि बुधवार को शेयर बाजार सपाट स्तर पर बंद हुआ था।

सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त
शुक्रवार को शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिल रही है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 100.75 अंकों की बढ़त के साथ 38487.50 अंकों पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक 34.85 अंकों की बढ़त के साथ 11555.90 अंकों पर कारोबार कर रहा है। बीएसई स्मॉलकैप 48.89 अंकों की गिरावट और बीएसई मिड-कैप 54.34 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

ऑटो सेक्टर में भारी गिरावट
सेक्टोरियल सेक्टर की बात करें तो ऑटो और ऑयल सेक्टर में भारी गिरावट दिखाई दे रही है। ऑटो सेक्टर 271.70 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं तेल और गैस सेक्टर में 346.83 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। पीएसयू में 132.54 अंकों की गिरावट पर है। वहीं मेटल में 115.21 अंकों की गिरावट दिखाई दे रही है। वहीं इन सबके विपरीत आईटी सेक्टर 141.39 अंकों की गिरावट के साथ काम कर रहा है।

बढ़त और गिरावट वाले शेयर
पहले बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो भारती एयरटेल के शेयरों में 2.84 अंकों की बढत देखने को मिल रही है। वहीं इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के शेयर्स 2.54 फीसदी, एलटी 2.30फीसदी, यस बैंक 1.74 और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों में 1.52 फीसदी की बढ़म देखने को मिली है। वहीं गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो जी लिमिटेड 1.88 फीसदी, अदानी पोर्ट 1.30, ओएनजीसी 1.25, टीसीएस 0.81 फीसदी और एमएंडएम 0.54 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/sensex-gains-100-points-nifty50-tops-11-550-yes-bank-share-climbs-4313634/

पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा, डीजल के दाम में 7 पैसे की कटौती


नई दिल्ली। होली के एक दिन के बाद एक बार फिर से पेट्रोल के दाम में इजाफा शुरू हो गया है। वहीं डीजल की कीमत में कटौती जा रही है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। वहीं डीजल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जानकारों की मानें तो क्रूड ऑयल के दाम में पिछले कुछ दिनों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। जिसकी वजह से पेट्रोल के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि होली के दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रखे गए थे। वहीं धुलंडी के दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती देखने को मिली थी।

पेट्रोल के दाम में इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.76, 74.84, 78.38 और 75.57 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। धुलंडी के दिन पेट्रोल के दाम में कटौती देखने के मिली थी। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल के दाम में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है।

डीजल के दाम में कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 66.65, 68.44 और 70.43 प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं मुंबई में डीजल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद यहां पर दाम 69.81 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/petrol-price-rise-5-and-diesel-price-reduce-7-paise-per-litre-4313421/

अप्रैल से बिगड़ सकता है आपकी जेब का बजट, बढ़ सकते हैं सीएनजी और पीएनजी के दाम


नई दिल्ली। जहां एक ओर पेट्रोल के दाम में बढ़ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अगले महीने से आपकी जेब का बजट और भी ज्यादा बिगड़ सकता है। आने वाले नए फाइनेंशियल ईयर में सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी के दाम में इजाफा हो सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रैल के महीने से नचुरल के गैस की कीमत बेहिसाब बढ़ोतरी होने का अनुमान है। आइए आपको भी बताते हैं कि अप्रैल के महीने में नेचुरल गैस की कीमतों में कितना इजाफा होने का अनुमान है।

इतना फीसदी हो सकता है इजाफा
प्राप्त जानकारी के अनुसार नेचुरल गैस की कीमत में यह तेजी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती डिमांड के कारण है। अप्रैल से नैचरल गैस की कीमत में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। जिसका असर ष्टहृत्र, क्कहृत्र और रुक्कत्र के दामों में देखने को मिल सकता है। मौजूदा गैस नीति के तहत सरकार हर 6 महीने में नेचुरल गैस की कीमतें तय करती है। पिछले एक साल में कीमतें दो बार 5.9 और 9.8 फीसदी तक बढ़ी हैं। इस बार यह सिलसिला जारी रह सकता है।

क्रूड के दाम में लगातार बढ़ोतरी
पेट्रोलियम मिनिस्ट्री के सूत्रों के अनुसार, घरेलू बाजार में नैचरल गैस की कीमतें इंटरनैशनल मार्केट के हिसाब से तय होती हैं। ऐसे में इसमें सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो सकता है। इधर, नवंबर-दिसंबर में गिरावट के बाद क्रूड के दाम में भी तेजी है। साल की शुरुआत से अब तक क्रूड में 7 फीसदी का उछाल आया है, जिसका असर रुक्कत्र की कीमतों पर भी पड़ा है।

मौजूदा समय में यह है दाम
मौजूदा समय में नई दिल्ली में सब्सिडी गैस सिलेंडर के दाम 495.61 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हैं। जबकि नॉन सब्सिडी गैस सिलेंडर के दाम 701.50 रुपए प्रति गैस सिलेंडर है। वहीं अगर बात सीएनजी की बात करें तो 18 नवंबर 2018 के हिसाब से 44.70 प्रति किलोग्राम हैं। वहीं 16 नवंबर 2018 के हिसाब से 29.80 प्रति एसीएम हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/cng-lpg-and-png-prices-may-increase-from-april-4312862/

होली के अवकाश पर घरेलू शेयर बाजार बंद, शुक्रवार से नियमित चलेगा कारोबार


नई दिल्ली। होली पर्व का अवकाश होने के कारण आज (गुरुवार को) घरेलू शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके बाद शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में नियमित कारोबार चलेगा। वहीं इत्आज के कमोडिटी आैर एक्सचेंज बाजार में किसी तरह का कारोबार नहीं होगा। इससे पहले बुधवार को घरेलूू शेयर बाजार में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिले। जिसकी वजह से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों उतने बढ़त के साथ बंद नहीं हुए जितने अंकों की उम्मीद की जा रही थी।

बुधवार को ऐसा रहा शेयर बाजार
बुधवार को शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहा और कारोबार के अंत में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 23.28 अंकों या 0.06 फीसदी तेजी के साथ 38,386.75 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 38,489.81 के ऊपरी स्तर और 38,316.21 के निचले स्तर को छुआ। हालांकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 11.35 अंकों या 0.10 फीसदी की गिरावट के साथ 11,521.05 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 11,556.1 के ऊपरी और 11,503.10 के निचले स्तर को छुआ।

जारी रह सकता है बढ़त कर सिलसिला
जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी रह सकता है। जिसके कई कारण हैं। जहां एक ओर विदेशी से आने वाले निवेश का दौर जारी रहेगा। वहीं पीएनबी बैंक के शेयर में बढ़त जारी रहने की उम्मीद है। क्योंकि बुधवार को नीरव मोदी की गिरफ्तार के बाद शेयरों में उछाल देखने को मिला था। वहीं आरकॉम के शेयरों में भी उछाल देखने को मिल सकता है। क्योंकि एरिक्सन का बकाया चुकाने के बाद शेयरों में तेजी देखने को मिली थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/stock-market-closed-on-holi-holiday-market-will-start-from-friday-4312124/

धुलंडी के दिन देश के लोगों को राहत, पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती, जानिए अपने शहर में दाम


नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से क्रूड ऑयल के दाम में में कमी और डॉलर के मुकाबले रुपए की मजबूती के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम दोनों में कटौती देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 7 पैसे और डीजल की कीमत में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। इससे एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता देखने को मिली थी। आपको बता दें कि पेट्रोल के दाम में लगातार बढ़ोतरी और डीजल के दाम में कटौती देखने को मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आज कटौती के बाद आपको पेट्रोल और डीजल के दाम कितने चुकाने होंगे।

पेट्रोल की कीमत में कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिल रही है। नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.71, 74.79, 78.33 और 75.52 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। बुधवार को पेट्रोल के दाम में स्थिरता देखने को मिली थी। इससे पहले पेट्रोल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो पेट्रोल के दाम में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

डीजल के दाम में में 8 पैसे की कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में डीजल के दाम क्रमश: 66.72, 68.51 और 69.89 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नई में डीजल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद दाम 70.50 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। बुधवार को डीजल के दाम स्थिर रखे गए थे। उससे पहले डीजल के दाम में लगातार कटौती देखने को मिल रही है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/today-petrol-price-fell-7-and-diesel-price-reduce-8-paise-per-litre-4311945/

नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद पीएनबी की हुई बल्ले-बल्ले, बैंक के शेयरों में 4 फीसदी की उछाल


नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 13 हजार करोड़ रुपए की चपत लगाने वाले भगोड़ा हीरा कारोबारी के ब्रिटेन में गिरफ्तार होने के बाद बुधवार को बैंक के शेयरों में चार फीसदी का उछाल आया है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर दोपहर बाद के कारोबार के दौरान पिछले सत्र के मुकाबले चार फीसदी उछलने के बाद पीएनबी के शेयर बुधवार को कारोबार के अंत में 3.05 रुपए यानी 3.37 फीसदी तेजी के साथ 93.55 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए।


इंटरपोल ने जारी किया था रेड कॉर्नर नोटिस

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया है। देश से भागने के एक साल से अधिक समय बाद भगोड़े हीरा कारोबारी की गिरफ्तारी हुई है। लंदन वेस्टनिमिंस्टर कोर्ट द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने के सात दिनों बाद यूके पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो के आग्रह पर इंटरपोल ने नीरव मोदी के खिलाफ जुलाई 2018 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था।


वारंट में क्या कहा गया था

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने अपने बयान में कहा है, "नीरव दीपक मोदी (जन्म की तारीख 24-02-71) को भारतीय प्रशासन की पक्ष के तरफ से गिरफ्तार कर लिया गया है। यह गिरफ्तारी गुरुवार यानी 19 मार्च हॉलबोर्न में हुई है।" उन्होंने आगे कहा कि 20 मार्च (बुधवार) को उन्हें वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जाएगा। हालांकि, नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर अभी कोई बात साफ नहीं हो पाई है। लंदन के वेस्टमिनिस्टर कोर्ट में पेशी के बाद ही यह बात पूरी तरह से साफ हो जाएगी कि नीरव मोदी को भारत में कब और कैसे प्रत्यर्पण किया जाएगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/pnb-shares-surges-upto-4-points-after-nirav-modi-got-arrested-4311142/

एशियाई करंसी में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला करंसी बना रुपया, मोदी फैक्टर का दिखा असर


नई दिल्ली। महज पांच सप्ताह में रुपया एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली करंसी के बाद अब सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली करंसी बन गया है। डॉलर के मुकाबले रुपए में यह बढ़त नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद में है। पाकिस्तान पर कार्रवाई के बाद बाजार में आशावाद देखने को मिल रहा जिसके बाद अब घरेलू शेयर्स में बढ़त देखने को मिल रही है। इस मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि यदि नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनते हैं तो इससे डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी देखने को मिल सकती है। सिंगापुर के सोशियो बैंक के करंसी स्ट्रैटेजिस्ट गाओ की का कहना है आगामी जून मध्य तक डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 67 के नजदीक पहुंच जाएगा।


ओपिनियन पोल के नतीजों से बाजार में उत्साह

18 मार्च तक विदेशियों ने भारतीय बाजार में करीब 3.3 अरब डॉलर का निवेश किया है जो कि ईयर-टू-डेट के 5.6 अरब डॉलर के मुकाबले आधे से भी अधिक है। साथ ही इस माह में अब तक बॉन्ड होल्डिंग्स भी बढ़कर 1.4 अरब डॉलर को हो गया है। अगस्त के बाद डॉलर के मुकाबले रुपया सबसे मजबूत स्तर पर पहुंच गया है। बीते एक माह में संपत्ति खरीदने के लिए डॉलर में बॉरोईंग में 3.8 फीसदी की तेजी आई है, जो कि ब्लूमबर्ग की एक डेटा के मुताबिक अब तक की सबसे बेस्ट कैरी-ट्रेड रिटर्न है। बता दें कि दो ओपिनियन पोल में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए एक बार फिर सरकार बनाते हुए दिखाई दे रही है। आगामी लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं जो कि सात चरणों में पूरे होंगे। चूनाव के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।


भविष्य में भी रुपए में तेजी के आसार

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि मोदी की जीत की उम्मीद से बाजार में उत्साह देखने को मिल रहा है। घरेलू इक्विटी बाजार में अचानक इस प्रकार की तेजी के पीछे कोई अन्य कारण नहीं दिखाई दे रहा है। भविष्य में भी डॉलर के मुकाबले रुपए की मजबूती की उम्मीद से डेरिवेटिव मार्केट पर भी साकारात्मक असर दिखाई दे रहा है। डेरिवेटिव मार्केट में एक महीने के विकल्पों में रुपए को बेचने के अधिकार का हवाला देते हुए अब खरीदने के मुकाबले 19 आधार अंक अधिक हैं। यह 5 सितंबर की 148 अंक से कम है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/indian-rupee-from-worst-performing-asian-currency-to-best-4310936/

बुधवार को भी 38 हजार के पार बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी 11,521 पर बंद


नई दिल्ली। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में बंद होने में कामयाब रहा। इसके पहले लगातार सात दिनों के बाद शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। बुधवार होली से ठीक एक दिन पहले दिनभर के कारोबार के बाद बीएसई का प्रमुख इंंडेक्स सेंसेक्स 23 अंकों की हल्की बढ़त के साथ 38,388 के स्तर पर बंद हुआ जबकी एनएसई का निफ्टी 50 11 अंकों की तेजी के साथ 11,521 के स्तर पर बंद हुआ।


गिरावट के साथ बंद हुए मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स

हालांकि, दिनभर के कारोबार के बाद स्मॉलकैप इंडेक्स व मिडकैप इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुआ। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 52 अंकों की गिरावट के साथ 14,820 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं बीएसई का ही मिडकैप इंडेक्स भी 64 अंकों की गिरावट के साथ 15,156 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप पर नजर डालें तो यह भी 98 अंक लुढ़ककर 17,838 के स्तर पर बंद हुआ।


लाल निशान पर बंद हुआ अधिकतर सेक्टोरियल इंडेक्स

बुधवार को अधिकतर सेक्टोरियल इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए। हरे निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में कैपिटल गुड्स, आईटी और टेक सेक्टर्स ही रहे। वहीं लाल निशान पर दिन का कारोबार समाप्त होने वाले सेक्टर्स में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, मेटल, ऑयल एंड गैस और पीएसयू सेक्टर्स रहे।


क्या रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें तो इसमें इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, इंफोसिस, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, विप्रो, डॉ रेड्डीज लैब्स, एचडीएफसी बैंक, हाउसिंग डेवलपमेंट फायनांस कार्पोरेशन, एलएंडटी और यस बैंक के शेयरों में तेजी रही। इन स्टॉक्स में 1 फीसदी से लेकर 2.54 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, गिरावट वाले सेक्टर्स की बात करें तो इसमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम, एनटीपीसी, जी एंटरटेनमेंट, भारत पेट्रोलियल कॉर्पोरेशन, ओएनजीसी के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली। इन स्टॉक्स में 3.15 फीसदी से लेकर 4.87 फीसदी की गिरावट रही।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/share-market-closes-in-rangebound-sensex-nifty-maintains-gain-4310322/

गिरावट के बाद उबरा शेयर बाजार, सेंसेक्स में करीब 75 अंकों की बढ़त


नई दिल्ली। बीते 7 कारोबारी दिनों के मुकाबले आज शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में कमजोरी दिखाई दी। करीब एक घंटे की सुस्ती के बार बाजार ने तेजी दिखानी शुरू कर दी है। मौजूदा समय में सेंसेक्स करीब 75 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर निफ्टी भी उबरते हुए करीब 11 अंकों की बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहा है। जहां बीएसई स्मॉलकैप हरे निशान पर कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर बीएसई मिडकैप लाल निशान पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है।

सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट से उबरा
सेंसेक्स और निफ्टी शुरूआती गिरावट से उबरता हुआ नजर आ रहा है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 71.43 अंकों की बढ़त के साथ 38434.90 अंकों पर कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक निफ्टी में 11.40 अंकों की बढ़त के साथ 11543.80 अंकों पर कारोबार कर रहा है। बीएसई मिडकैप 6.22 अंकों की गिरावट के साथ है। वहीं बीएसई स्मॉलकैप 10.79 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

बढ़त और गिरावट वाले शेयर
आज के कारोबार में बैंक शेयरों पर दबाव देखने को मिल रहा है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.33 फीसदी की कमजोरी के साथ 29670 के स्तर पर दिख रहा है। हालांकि आईटी, फार्मा और रियल्टी शेयरों से बाजार को सहारा मिल रहा है। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.9 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.26 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 1.8 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

इन सेक्टर्स में कमजोरी
ऑटो, मेटल, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक और मीडिया शेयरों में आज सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.55 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.41 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब 1 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.40 फीसदी और मीडिया इंडेक्स में 2.3 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/after-decline-stock-market-up-sensex-gain-75-points-4308855/

एक सप्ताह के बाद डीजल के दाम रहे स्थिर, पेट्रोल के दाम में भी नहीं हुआ बदलाव


नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में आज बुधवार को स्थिर रहे। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम मंगलवार वाले ही लागू रहेंगे। आपको बता दें कि डीजल के दाम में 6 दिन के बाद स्थिर हुए हैं। उससे पहले 12 और 13 मार्च को दाम स्थिर रहे थे। वहीं पेट्रोल के दाम को भी स्थिर रखा गया है। यह लगातार दूसरा दिन है। जब पेट्रोल के दाम स्थिर रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आप आज अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने चुकाएंगे।

पेट्रोल के दाम स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। जिसके बाद देश के चार प्रमुख महानगरों में सोमवार वाले दाम ही लागू रहेंगे। नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.78, 74.86, 78.40 और 75.59 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि 8 मार्च से पेट्रोल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। आने वाले दिनों में पेट्रोल के दाम में और भी इजाफा हो सकता है।

डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चार प्रमुख महानगरों में डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। जिसके बाद देश के चार प्रमुख महानगरों नई दिल्ल, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 66.80, 68.59, 69.97 और 70.59 रुपए प्रति लीटर चुकाने होंगे। आपको बता दें कि डीजल के दाम में 6 दिन के बाद डीजल के दाम स्थिर देखने को मिले हैं। इससे पहले डीजल के दाम में लगातार कटौती देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में डीजल के दाम में और भी कटौती देखने को मिल सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/market-news/today-diesel-and-petrol-price-are-unchanged-in-4-metropolitan-cities-4308344/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com