Patrika : Leading Hindi News Portal - Political #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Political

http://api.patrika.com/rss/political-news 👁 12378

चुनाव से पहले भाजपा को बड़ी सफलता, अरुणाचल प्रदेश में दो सीटों पर निर्विरोध जीत


इटानगर। आम चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान और कई राज्यों के विधानसभा चुनाव होने में अभी करीब दो हफ्ते का समय शेष है और सियासी दल जबरदस्त चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। इन सबके बीच चुनाव से पहले ही भाजपा को एक बड़ी सफलता मिली है। दरअसल अरुणाचल प्रदेश में भाजपा ने विधानसभा की दो सीटें चुनाव से पहले ही जीत ली। मंगलवार को भाजपा ने दावा किया है कि अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की दो सीटें निर्विरोध जीत ली है। इस बाबत पार्टी महासचिव राम माधव ने ट्वीट भी किया। अपने ट्वीट में माधव ने लिखा कि भाजपा की विजय यात्रा अरुणाचल प्रदेश से शुरू हो गई है, सर केंटो जिनी आलो पूर्व विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध विधायक बन गए हैं। एक दूसरे ट्वीट में लिखा कि अरुणाचल प्रदेश से एक और जीत, इंजीनियर ताबा तेदिव भी याचुली विधानसभा सीट से जीत गए हैं।

भाजपा की एक और लिस्ट जारी, वरुण-मेनका की बदली सीट, देखें- बीजेपी के 60 कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताई वजह

बता दें कि भाजपा के दावे को लेकर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आलो पूर्व विधानसभा सीट से मात्र दो प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। इसमें से स्क्रूटनी के बाद कांग्रेस के मिनकिर लोलेन की उम्मीदवारी रद्द हो गई। जिसके बाद केवल एक ही प्रत्याशी की उम्मीदवारी बची है। 28 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख है। ऐसे में यह संभावना ज्यादा है कि भाजपा के केंटो जिनी ही विजेता घोषित किए जाएंगे।

गांधीनगर लोकसभा सीट : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 30 को पर्चा दाखिल करेंगे

सीएम पेमा खांडू ने दी बधाई

बता दें कि अभी कुछ दिन पहले भाजपा को छोड़कर कई नेता, मंत्री और विधायक NNP में शामिल होने का दावा किया था। वहीं अब दो विधायकों के निर्विरोध जीतने की संभावनाओं को लेकर सीएम पेमा खांडू ने खुशी जाहिर की है और बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि अरुणाचल में भाजपा ने अच्छी शुरूआत की है, केंटो जिनी आलो पूर्व विधानसभा से चुनाव जीत गए हैं, उन्हें और भाजपा परिवार को बहुत-बहुत बधाई। मालूम हो कि अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा की दो और विधानसभा की 60 सीटें हैं। 11 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा के लिए मतदान होगा।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/bjp-big-success-before-election-uncontested-victory-in-two-seats-in-arunachal-pradesh-4336358/

पुलवामा हमले के बाद कश्मीरियों को पीएम मोदी ने नहीं सिखों ने बचाया: उमर अब्दुल्ला


नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि जम्मू में और देश के अन्य स्थानों पर कश्मीरी छात्रों को भीड़ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नहीं, बल्कि सिख समुदाय ने बचाया। उमर ने बारामुला शहर में पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देशभर में सिख समुदाय ने कश्मीरी छात्रों को पुलवामा हमले के बाद भीड़ से बचाया है।

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने जारी की 39 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, मुरली मनोहर जोशी का कटा टिकट

उमर ने कहा, 'मोदी सरकार की यह जिम्मेदारी थी कि जम्मू और अन्य राज्यों में दक्षिणपंथी कट्टरपंथियों के हमले से छात्रों को बचाया जाए। लेकिन दुर्भाग्यवश जहां भी हिंसा हुई मोदी सरकार कहीं नहीं दिखी।' अपने संबोधन के दौरान अब्दुल्ला ने पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के दौरान लोगों को गोलियां और पैलेट झेलने पड़े और अब वह उन्हीं लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रही हैं।

यह भी पढ़ें-2जी स्पेक्ट्रम मामला: अदालत ने कहा- आरोपी जब तक पौधे नहीं लगाते, आगे नहीं बढ़ाएंगे

रैली में मौजूद नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता अली मुहम्मद सागर ने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकर्ता वास्तविक मुजाहिदीन हैं। बता दें कि अली मुहम्मद सागर की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब कुछ दिन पहले महबूबा ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को असली मुजाहिदीन बताया था।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/omar-abdulla-says-pm-modi-not-rescued-kashmiri-student-after-pulwama-attack-4335863/

आडवाणी को लेकर ममता बनर्जी का बड़ा बयान, कहा- नए नेताओं के आने की वजह से भाजपा उन्हें भूल गई


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में राजनीतिक बयान-बाजी का दौर जारी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और संरक्षक लालकृष्ण आडवाणी को लेकर बड़ी बात कही है। ममता ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी भाजपा के वास्तविक संरक्षक हैं। लेकिन नए नेताओं के आने की वजह से बीजेपी उन्हें भूल गई है। उनकी पार्टी उनका अपमान कर रही है। वहीं, ममता ने कहा यह मेरी व्यक्तिगत राय है, जरूरी नहीं की वे भी इससे सहमत हों।

यह भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने जारी की 39 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, मुरली मनोहर जोशी का

 

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने लाल कृष्ण आडवाणी को टिकट नहीं दिया है। यही नहीं वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का भी इस बार टिकट कट गया है। आज शाम जारी 39 उम्मीदवारों की सूची में उनका नाम नहीं है। वहीं, आज ही बीजेपी में शामिल हुईं अभिनेत्री जया प्रदा को यूपी के रामपुर से सपा के दिग्गज नेता आजम खान के खिलाफ मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा बीजेपी नेता मेनका गांधी और उनके बेटे वरुण गांधी की सीटें आपस में बदल दी गई हैं। पार्टी ने सुल्तानपुर से मेनका गांधी को और पीलीभीत से वरुण गांधी को टिकट दिया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/mamata-banerjee-say-lal-krishna-advani-was-the-actual-mentor-of-bjp-4335585/

BJP में शामिल होते ही जया प्रदा को मिला रामपुर से टिकट, बोलीं- मैं घर वापस जा रही हूं


नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी का दामन का थामने के कुछ ही घंटों बाद जया प्रदा को बीजेपी ने बड़ा इनाम दिया है। बीजेपी ने जया को उत्तर प्रदेश के रामपुर से लोकसभा का प्रत्याशी घोषित किया है। नाम की घोषणा होने के बाद जया प्रदा की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी ने मुझ पर विश्वास किया और मुझे यह लोकसभा का टिकट दिया।

लोग मुझे दिल से प्यार करते हैं: जया प्रदा

जया प्रदा ने कहा कि रामपुर ने हमेशा मुझे प्यार और स्नेह दिया है। लोग मुझे दिल से प्यार करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि मैं घर वापस जा रही हूं। बता दें रामपुर में जया प्रदा का मुकाबला समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खां से होना है।

विजयवर्गीय का दावा: आडवाणी-जोशी ने खुद लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार

बीजेपी की 10वीं सूची में आया जया का नाम

बीजेपी ने मंगलवार की शाम लोकसभा प्रत्याशियों की दसवीं सूची जारी की है। बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह ने पार्टी मुख्यालय से 39 नामों का ऐलान किया। इसमें उत्तर प्रदेश की 29 और पश्चिम बंगाल की दस लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। इसमें रामपुर से जयाप्रदा, पीलीभीत से वरुण गांधी, सुल्तानपुर से मेनका गांधी, कानपुर से सत्यदेव पचौरी, इलाहाबाद से रीता बहुगुणा समेत अन्य शामिल हैं।

1994 में राजनीति में हुई जया की एंट्री

इससे पहले मंगलवार की सुबह समाजवादी पार्टी (सपा) की पूर्व नेता जया प्रदा बीजेपी में शामिल हो गईं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। जया प्रदा ने 2009 और 2014 चुनाव में रामपुर का प्रतिनिधित्व किया था। दोनों बार उन्होंने रामपुर से कांग्रेस की नूर बानो को शिकस्त दी थी। उन्होंने 1994 में तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया था। बाद में वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई थीं लेकिन पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से 2010 में उन्हें निष्कासित कर दिया गया था।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/loksabha-election-jaya-prada-says-i-m-thankful-amit-shah-for-giving-me-rampur-seat-4335274/

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने गुजरात से 3 और सपा ने यूपी से 3 उम्मीदवारों के नाम किए घोषित


नई दिल्ली। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इसमें दो गुजरात से और एक उत्तर प्रदेश से है। बता दें कि बीते सोमवार को भी कांंग्रेस ने महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के लिए 26 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की थी। वहीं, आज समाजवादी पार्टी ने भी यूपी में तीन उम्मीदवारों के नाम घोषित किए है।

यह भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने जारी की 39 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, मुरली मनोहर जोशी का कटा टिकट

गुजरात के उम्मीदवार-

  • कच्छ -नरेश एन महेश्वरी
  • नवसारी- धर्मेश पटेल
  • रामपुर (UP) - संजय कपूर

सपा उम्मीदवार

  • ऐटा- देंवेंद्र यादव
  • पीलीभीत- हेमराज वर्मा
  • फैजाबाद- आनंद सेन

बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस ने बड़ा फेरबदल करते हुए संजय निरुपम को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा कर मिलिंद मुरली देवड़ा को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके अलावा बीते सोमवार को ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 4 प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी की थी। साथ ही छत्तीसगढ़, गोवा और दमन और दीव में 5 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/congress-releases-3-candidates-list-and-sp-also-releases-3-candidates-4334742/

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने जारी की 39 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, मुरली मनोहर जोशी का कटा टिकट


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने 39 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है।भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी सूची में पीलीभीत से वरूण गांधी को टिकट दिया गया है। वहीं, मेनका गांधी को भाजपा ने सुल्लतानपुर से मैंदान में उतारा है। बता दें कि मां-बेटे की सीट आपस में बदल दी गई है। रामपुर से जया प्रदा को टिकट दिया गया है। वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को टिकट नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़ें-कैलाश विजयवर्गीय का दावा: आडवाणी-जोशी ने खुद लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार

 

इन उम्मीदवारों के नाम का हुए ऐलान

  • रामपुर - जया प्रदा
  • जालौन- भानुप्रताप वर्मा
  • फतेहपुर- साध्वी निरंजन ज्योति
  • इलाहाबाद- रीता बहुगुणा जोशी
  • डुमरियागंज- जगदंबिका पाल
  • महाराजगंज- पंकज चौधरी
  • कुशीनगर -विजय द्विवेदी
  • बांसगांव- कमलेश पासवान
  • बलिया -वीरेंद्र सिंह मस्त
  • गाजीपुर -मनोज सिन्हा
  • चंदौली- महेंद्र पांडेय
  • मुर्शिदाबाद- हुमायूं कबीर
  • बाराबंकी-उपेंद्र रावत
  • फैजाबाद- लल्लू सिंह
  • गोंडा-कीर्तिवर्धन सिंह

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त को भदोही की जगह बलिया से बनाया गया उम्मीदवार

बता दें कि बीते रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की थी। इस सूची में 9 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई थी, जिसमें छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मेघालय और महाराष्ट्र के उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। जबकि इससे पहले शनिवार रात को केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बीजेपी की पांचवीं लिस्ट जारी की थी। इसमें 46 उम्मीदवारों के नामों थें।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/bjp-releases-39-candidates-list-for-lok-sabha-election-2019-4334305/

कैलाश विजयवर्गीय का दावा: आडवाणी-जोशी ने खुद लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार


नई दिल्ली। बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी और लालकृष्ण आडवाणी को पार्टी ने लोकसभा चुनाव-2019 के लिए टिकट नहीं दिया है। इसे लेकर बीजेपी पर पार्टी के बुजुर्गों को दरकिनार करने का आरोप लगा रहा है, लेकिन बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का अपना अलग ही दावा है। उन्होंने कहा कि जोशी और आडवाणी ने खुद इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार किया है।

आहत जोशी ने लिखा खुला खत

मीडिया में खबर है कि आडवाणी और जोशी टिकट काटे जाने से नहीं, बल्कि उसके तरीके से आहत हैं। मुरली मनोहर जोशी ने कहा है कि उन्हें खुशी होती, अगर अमित शाह खुद आकर उनसे चुनाव न लड़ने का आग्रह करते। वह पार्टी महासचिव रामलाल से कहलवाए जाने से आहत हैं। इसे लेकर जोशी ने एक खुला खत भी लिखा है। पत्र में जोशी ने दावा किया कि उन्होंने खुद इनकार नहीं किया, बल्कि पार्टी ने उन्हें 2019 का चुनाव न लड़ने को कहा है।

कन्हैया कुमार का गिरिराज पर तंज- वीजा-मंत्री बेगूसराय भेजे जाने पर 'हर्ट' हो गए

विजयवर्गीय बोले- आडवाणी और जोशी ने खुद किया इनकार

दूसरी ओर बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि आडवाणी जी और डॉ मुरली मनोहर जोशी ने लोकसभा चुनाव लड़ने से खुद इनकार कर दिया। इसी तरह से मैंने भी लड़ने से इनकार कर दिया है। अगर कोई अनिच्छुक है तो पार्टी क्या उसे टिकट देगी। यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों वरिष्ठ नेताओं ने आगामी चुनावों में लड़ने की अनिच्छा को लेकर नेतृत्व को कोई पत्र लिखा है, इस पर विजयवर्गीय ने कहा कि इसका संदेश संगठन मंत्री को भेज दिया गया है।

स्टार प्रचारकों से लिस्ट से भी 'बुजुर्ग' गायब

बता दें कि बीजेपी ने आडवाणी को टिकट देने से इनकार किया और उनकी जगह गुजरात के गांधीनगर से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को टिकट दे दिया। वहीं कानपुर से सांसद मुरली मनोहर जोशी का भी टिकट कट गया है। दोनों वरिष्ठ नेताओं को उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में प्रचार करने वाले 40 नेताओं की सूची से भी बाहर रखा गया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/loksabha-election-kailash-vijayvargiya-says-murli-manohar-joshi-and-lk-advani-himself-refuses-to-contest-polls-4334170/

फारूक का जगन मोहन रेड्डी पर हमला, कहा- मुझसे कहा था कांग्रेस CM बनाएगी तो दूंगा 1500 करोड़


नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने हैं। तेलुगू देशम पार्टी के समर्थन में चुनाव प्रचार करने के लिए आज जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला पहुंचे। इस दौरान राज्य के कडप्पा जिले में एक रोड शो के दौरान फारुक ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने दावा किया कि राज्य के पूर्व सीएम वाई.एस.राजशेखर रेड्डी के निधन के बाद उनके बेटे वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने मुझसे कहा था कि अगर कांग्रेस उन्हें आंध्र प्रदेश का सीएम बनाएगी तो वह पार्टी को 1500 करोड़ रुपए देंगे।

यह भी पढ़ें-गरीबों को 72 हजार देने की योजना पर भाजपा और कांग्रेस आमने - सामने

 

संपत्ति जांच की मांग

रोड़ शो के दौरान फारूक ने जगन मोहन की संपत्ति पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि जगन के पास आखिर इतने पैसे कहा से आएं। उनके पास कौन सा खजाना है। फारुक ने जगन मोहन की संपत्तियों की जांच कराने की भी मांग की। बता दें कि महागठबंधन को मजबूत करने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के लिए प्रचार करने का फैसला लिया है। इसमें आम आदमी पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल, आरजेडी के तेजस्वी यादव, नेशनल कांफ्रेंस के फारुख अब्दुल्ला और शरद पवार भी शामिल हैं।

2009 में राजशेखर रेड्डी की हुई थी मौत

गौरतलब है कि सितंबर 2009 में आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम वाईएस राजशेखर रेड्डी की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। रेड्डी के निधन के बाद आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने के.रोसैया को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया था। पिता वाईएसआर के निधन के बाद जगन मोहन रेड्डी ने साल 2010 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और फिर वाईएसआर कांग्रेस नाम की नई पार्टी बनाई थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/farooq-abdullah-made-serious-allegations-on-jagan-mohan-reddy-in-andhra-pradesh-lok-sabha-election-2019-4333873/

कन्हैया कुमार का गिरिराज सिंह पर तंज, वीजा-मंत्री बेगूसराय भेजे जाने पर 'हर्ट' हो गए


नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री और अपने विवादित बयानों के लिए मशहूर बीजेपी नेता गिरिराज सिंह को नवादा की जगह बेगूसराय से उम्मीदवार बनाए जाने का गम है। सिंह ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व से उन्हें कोई शिकायत नहीं है, लेकिन स्वाभिमान से समझौता नहीं कर सकता। सिंह के इस बयान पर कन्हैया कुमार ने तंज कसा है।

बेगूसराय को वणक्कम: कन्हैया कुमार

बेगूसराय सीट से गिरिराज सिंह को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के उम्मीदवार कन्हैया कुमार टक्कर देने वाले हैं। बीजेपी नेता के बयान पर कन्हैया ने ट्विटर पर तंज कसते हुए लिखा कि बताइए, लोगों को जबरदस्ती पाकिस्तान भेजने वाले 'पाकिस्तान टूर एंड ट्रैवेल्स विभाग' के वीजा-मंत्री जी नवादा से बेगूसराय भेजे जाने पर 'हर्ट' हो गए। मंत्री जी ने तो कह दिया बेगूसराय को वणक्कम।

शिवसेना में शामिल हुए BJP सांसद राजेंद्र गावित, पालघर से लड़ सकते हैं चुनाव

गिरिराज सिंह ने क्या कहा था?

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनकी पीड़ा है कि उनकी सीट बदलने के पूर्व उन्हें विश्वास में नहीं लिया गया। उन्होंने कहा कि मैं तो पिछली बार भी बेगूसराय से ही चुनाव लड़ना चाहता था, परंतु नेतृत्व ने मुझे नवादा भेजा था। बेगूसराय मेरी कर्मभूमि है। बेगूसराय से चुनाव लड़ना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। बिहार में किसी नेता का सीट नहीं बदला चाहे वह मंत्री हो या सांसद, लेकिन मेरी सीट बदली गई। मैं नया कार्यकर्ता नहीं हूं। इसके साथ ही उन्होंने बिहार के प्रदेश नेतृत्व से इस फैसले का जवाब मांगा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/loksabha-election-cpi-candidate-kanhaiya-kumar-comment-on-giriraj-singh-4333808/

तारीख हुई पक्की, 28 मार्च को कांग्रेस से 'हाथ' मिलाएंगे शॉटगन, पटना साहिब से ठोकेंगे चुनावी ताल!


नई दिल्ली। लंबे इतंजार के बाद शत्रुघ्न सिन्हा को लेकर सब कुछ साफ हो गया। 28 मार्च को शॉटगन यानी शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे। इसकी जानकारी खुद कांग्रेस नेता और सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह ने दी है। मीडिया से बात करते हुए बिहार कांग्रेस अभियान समिति के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने कहा कि इसी हफ्ते 'बिहारी बाबू' कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

28 मार्च को कांग्रेस के हो जाएंगे शॉटगन

इससे पहले शत्रुघ्न सिन्हा के मीडिया प्रभारी संजय ने भी कहा था कि 28 मार्च को दिन के ग्यारह बजे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने शॉटगन पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे। इसके बाद एक अप्रैल को सिन्हा पटना पहुंचेंगे और मीडिया से बात कर इसकी पूरी जानकारी देंगे। हालांकि, शत्रुघ्न सिन्हा ने खुद अब तक कोई बयान नहीं दिया है। गौरतलब है कि इससे पहले शॉटगन ने कहा था कि 22 मार्च को सारी सच्चाई सामने आ जाएंगी। लेकिन, उस वक्त ऐसा कुछ नहीं हुआ था। अब 28 मार्च का समय तय किया गया है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि सिन्हा पटना साहिब से ही चुनाव लड़ेंगे।

टिकट नहीं मिलने पर भड़के थे सिन्हा

यहां आपको बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा लगातार पीएम मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ बयान दे रहे थे। पार्टी की ओर से उन्हें कई बार चेतावनी भी दी गई थी, लेकिन वो लगातार बोलते रहे है। वहीं, जब एनडीए ने बिहार में उम्मीदवारों की सूची जारी की तो शत्रुघ्न सिन्हा के बदले रविशंकर प्रसाद को पटना साहिब से टिकट दे दिया गया। जिसके बाद ट्विटर पर सिन्हा ने पीएम मोदी और शाह के खिलाफ जमकर भड़ास निकाला।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/shatrughan-sinha-join-congress-on-28-march-4333796/

लोकसभा चुनाव: शिवसेना में शामिल हुए BJP सांसद राजेंद्र गावित, पालघर से लड़ सकते हैं चुनाव


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में बेशक बीजेपी और शिवसेना ने एकबार फिर हाथ मिला लिया है, लेकिन नेताओं के दिल मिलते नहीं दिख रहे हैं। इसी का नतीजा है कि पालघर से बीजेपी के मौजूदा सांसद राजेंद्र गावित ने शिवसेना का दामन थाम लिया है। गावित ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

पालघर से दाखिल करेंगे पर्चा!

कयास लगाया जा रहा है कि गावित को शिवसेना पालघर से टिकट देगी। इस सीट से वह अपना नामांकन दाखिल करेंगे। पिछले साल उपचुनाव में गावित ने बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की थी।

विपक्ष की 'नोटबंदी स्टिंग' ने खोली भाजपा की पोल, 'चौकीदार की चौकीदारी' पर उठाया बड़ा सवाल

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन

बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं। इसमें बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव चार चरणों में होंगे। चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई तक चलेगी। नतीजे 23 मई को आएंगे।

चार चरण में महाराष्ट्र की 48 सीटों पर चुनाव

पहले चरण में 11 अप्रैल को 7 सीटें- वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा गोंदिया, गढचिरौली-चिमौर, चंद्रपुर और यवतमाल-वाशिम के लिए वोटिंग होगी। दूसरे चरण लिए 18 अप्रैल को 10 सीटें- बुलढाणा, हिंगोली, नादेड़, परभनी, बीड, अकोला, अमरावती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर के लिए मतदान होगा। तीसरा चरण के लिए 23 अप्रैल को 14 सीट- जलगांव, रावेर, रायगढ़, पुणे, बारामति, जलना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, सांगली, सतारा, बारामति, अहमदनगर, माधा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले पर वोटिंग होगी। वहीं 29 अप्रैल को चौथे चरण में 17 सीटें- पालघर, भिवंडी, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, नंदुरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, कल्याण, ठाणे, शीरूर और शिरडी के लिए मतदान होना है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/loksabha-election-rajendra-gavit-palghar-bjp-mp-joined-shiv-sena-4333506/

हरियाणा: विधानसभा के अंदर बड़ा उलटफेर, स्पीकर ने अभय चौटाला को नेता प्रतिपक्ष से हटाया


नई दिल्ली। एक तरफ देश में लोकसभा चुनाव की बिसात बिछ चुकी है। वहीं, दूसरी तरफ हरियाणा में नया बवाल खड़ा हो गया है। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल गुर्जर ने इनेलो नेता अभय चौटाला को नेता प्रतिपक्ष से हटा दिया है। इनेलो के दो विधायकों के इस्तीफे के बाद चौटाल की कुर्सी चली गई।

इनेलो के हाथ से गई नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी

दरअसल, इनेलो के दो विधायक रणबीर गंगवा और केहर सिंह रावत ने स्पीकर को अपना इस्तीफा भेजते हुए भाजपा ज्वाइन कर लिया। स्पीकर गुर्जर ने मंगलवार को दोनों विधायकों के द्वारा भेजे गए इस्तीफों को स्वीकार कर लिया। जिसके कारण विधानसभा में इनेलो विधायकों की संख्या 15 रह गई है। वहीं, अब 17 विधायकों के साथ कांग्रेस दूसरी बड़ी पार्टी बन गई है। लिहाजा, इनेलो के हाथ से नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी चली गई।

कांग्रेस बनी दूसरी बड़ी पार्टी

विधानसभा स्पीकर कंवरपाल ने कहा कि विधानसभा के अंदर इनेलो विधायकों की संख्या कम हो गई है। लिहाजा विपक्ष के नेता का पद अब कांग्रेस के पास जाएगा। इस पद के लिए कांग्रेस की ओर से स्पीकर को जो भी नाम भेजा जाएगा, विपक्ष के नेता पद के लिए उसका नाम घोषित कर दिया जाएगा।

ये था इनेलो का समीकरण

- विधानसभा में पहले इनेलो के कुल विधायक की संख्या 19 थी।
- दो विधायक जसविंद्र सिंह संधू और डाॅ. हरिचंद मिढा के निधन से विधायकों की संख्या 17 हो गई।
- वहीं, दो विधायक रणबीर गंगवा एवं केहर सिंह रावत भाजपा में शामिल हो जाने से विधायकों की संख्या 15 रह गई है।
-वहीं, कांग्रेस के पास 17 विधायक हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/haryana-abhay-chautala-dismiss-from-leader-of-opposition-4333442/

गरीबों को 72 हजार देने की योजना पर भाजपा और कांग्रेस आमने - सामने


नई दिल्ली। गरीबों को न्यूनतम आय सुनिश्चित करने की कांग्रेस की प्रस्तावित योजना 'न्याय' को लेकर पक्ष और विपक्ष में तीखी बहस शुरू हो गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को इसे कांग्रेस का छलावा कहा था। मंगलवार को कांग्रेस ने इसे लेकर पलटवार किया। पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गरीब विरोधी करार दिया है। कांग्रेस ने कहा है कि यह कोई टॉप अप स्कीम नहीं है, बल्कि इसके तहत सारे गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपए मिलेंगे। यह योजना शहरों और गांवों दोनों के ही गरीब परिवारों के लिए है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया है कि मोदी सरकार ने 'आर्थिक सर्वेक्षण' 2016-17 में माना है कि कांग्रेस शासन के दौरान भारत में गरीबी कम हुई थी। आजादी के समय जो गरीबी 70 फीसदी थी। वे 2011-12 में घटकर सिर्फ 22 फीसदी रह गई हैै। सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी ने ‘न्याय’ योजना बची हुई 20 फीसदी गरीबी का उन्मूलन करने के लिए बनाई गर्ई है। उन्होंने कहा कि भाजपा दुष्प्रचार फैला रही है। यह योजना बंद नहीं होगी और ना ही कोई सब्सिडी काटी जाएगी।

सुरजेवाला ने कहा, 'सूट-बूट वाले प्रधानमंत्री मोदी और उनके वित्त मंत्री का पदार्फाश हो गया है। उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी गरीबी-उन्मूलन योजना का कड़ा विरोध किया था।' कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने मुट़ठीभर पूंजीपति मित्रों का 3.17 लाख करोड़ रुपए तो माफ कर सकते हैं लेकिन गरीबों को 6,000 रुपए प्रतिमाह दिए जाने का विरोध करते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा ने ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम मनरेगा का यह कहते हुए विरोध किया था कि इससे महंगाई बढ़ेगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/bjp-and-congress-face-to-face-on-plans-to-give-72-thousand-poor-4333341/

सैम पित्रोदा को मिलने वाली है बड़ी जिम्‍मेदारी, बनाए जाएंगे कांग्रेस चुनाव अभियान निगरानी समिति के प्रमुख


नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के करीबी और मुख्‍य रणनीतिकार सैम पित्रोदा चुनाव अभियान निगरानी समिति का नेतृत्‍व करेंगे। जानकारी के मुताबिक इस समिति के अन्‍य सदस्‍यों में कांग्रेस नेता पवन खेड़ा, रोहन गुप्ता, प्रवीण चक्रवर्ती, प्रियंका चतुर्वेदी, दिव्या स्पंदना और मनीष चतरथ का नाम शामिल है। यही समिति लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी के प्रचार और चुनावी अभियानों की निगरानी करेगी।

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष का स्टिंग अटैक, चौकीदारों को बताया गद्दार

गुजरात और कर्नाटक में निभा चुके हैं अहम भूमिका
इससे पहले कांग्रेस के मुख्य रणनीतिकार सैम पित्रोदा गुजरात और कर्नाटक सहित अन्‍य राज्‍यों में चुनाव के दौरान घोषणा पत्र तैयार करने वाली समिति के सदस्‍य रह चुके हैं। वह दिसंबर, 2017 के गुजरात और मई, 2018 में कर्नाटक के विधानसभा चुनावों में भी अहम भूमिका निभा चुके हैं।

AAP और कांग्रेस में गठबंधन पर पीसी चाको बोले, राहुल गांधी लेंगे अंतिम फैसला

 

बालाकोट पर विवाद का विषय बना पित्रोदा का बयान
हाल ही में कांग्रेस विदेश विभाग के प्रमुख और राहुल गांधी के करीबी विश्वासपात्र सैम पित्रोदा ने बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर वायुसेना के हवाई हमले में हुई मौतों की संख्‍या पर सवाल उठाया था। उन्‍होंने सरकार से मारे गए आतंकियों को लेकर जरूरी जानकारी और सबूत मुहैया कराने की मांग की थी। उनका बयान विवादों की वजह से सुर्खियों में भी रहा। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने हवाई हमले पर उनके बयानों की सख्‍त आलोचना की थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/sam-pitroda-become-congress-election-campaign-committee-chief-4333178/

विपक्ष की 'नोटबंदी स्टिंग' ने खोली भाजपा की पोल, 'चौकीदार की चौकीदारी' पर उठाया बड़ा सवाल


नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विपक्षी पार्टियों ने नोटबंदी पर मंगलवार को एक साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान एक वेबसाइट का टेप जारी कर विपक्षी पार्टियों ने नोटबंदी के जिन्‍न को बाहर निकालने का काम किया। एक स्टिंग ऑपरेशन के इस टेप के आधार पर विपक्षी पार्टी के नेताओं ने चुनाव से पहले चरण में मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोल दिया।

AAP और कांग्रेस में गठबंधन पर पीसी चाको बोले, राहुल गांधी लेंगे अंतिम फैसला

बता दें कि नोटबंदी पर विपक्ष का यह टेप 31 मिनट का है। इस टेप के जरिए विपक्ष ने मोदी सरकार पर कई आरोप लगाए हैं। टेप के आधार पर दावा किया जा रहा है कि कुछ पत्रकारों ने मिलकर नोटबंदी पर एक विशेष जांच की है।

गरीबों से पैसा लूटा

इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि कुछ चौकीदारों ने देश के साथ गद्दारी की है। इन गद्दारों ने आम आदमी की जेब से पैसा लूटने का काम किया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण देश की जीडीपी पीछे चली गई। किसानों और छोटे कारोबारियों को नुकसान झेलना पड़ा।

भाजपा की विजय संकल्प सभा का अंतिम दिन आज, शाह मुरादाबाद और राजनाथ दिल्‍ली में करेंगे संबोधित

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि नोटबंदी का मकसद कुछ और ही था। इसका लाभ भाजपा ने उठाया और नोटबंदी के दौरान बैंको से मिलीभगत कर गरीबों को लूटने का काम किया।

केंद्र पर बोला हमला

विपक्ष के साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, राजद के मनोज झा और शरद यादव शामिल हुए। इन नेताओं ने कॉन्‍फ्रेंस के दौरान एक वीडियो दिखाया और केंद्र सरकार पर हमला बोला।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/sting-attack-of-pposition-before-loksabha-election-call-guard-traitors-4332945/

भाजपा के लिए पाटलिपुत्र बना 'रणभूमि', रविशंकर प्रसाद और आरके सिन्हा के समर्थकों के बीच 'महाभारत'


नई दिल्ली। एनडीए ने बिहार में उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। लेकिन, भारतीय जनता पार्टी के लिए बिहार की दो सीटें मुसीबत बनती जा रही है। एक ओर जहां बेगूसराय से केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं। वहीं, दूसरी ओर पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद को टिकट देने से आरके सिन्हा नाराज हो गए हैं। नाराजगी इस कदर बढ़ गई है कि दोनों नेताओं के समर्थक हाथापाई पर उतर गए और जमकर बवाल काटा।

आपस में भिड़े रविशंकर और आरके सिन्हा के समर्थक

दरअसल, टिकट मिलने के बाद केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मंगलवार को पहली बार पटना पहुंचे। एयरपोर्ट पर स्वागत के लिए हजारों की संख्या में उनके समर्थक फूल-माला लेकर पहुंचे थे। ठीक उसी वक्त राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा के समर्थक भी वहां पहुंच गए। पहले तो आरके सिन्हा के समर्थकों ने रविशंकर प्रसाद को काला झंडा दिखाया। लेकिन, देखते ही देखते मामला इतना बिगड़ गया कि दोनों के समर्थक आपस में भिड़ गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट भी हुई। कुछ देर तक एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। हालांकि, बाद में पुलिस को मजबूरन लाठीचार्ज कर मामले को शांत करना पड़ा।

 

भाजपा की बढ़ी मुसीबत

गौरतलब है कि पटना साहिब से आरके सिन्हा प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। लेकिन, रविशंकर प्रसाद को टिकट देने से सिन्हा के समर्थक काफी नाराज हो गए हैं। फिलहाल, यह मामला तो शांत हो गया लेकिन भाजपा के लिए आपसी चुनौती बढ़ती जा रही है। खासकर, बेगूसराय और पटना साहिब सीट को लेकर। क्योंकि, जिस तरह से दो खेमों में भाजपा बंट रही है उससे चुनाव में पार्टी को कहीं नुकसान न हो जाए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/fight-between-ravi-shankar-prasad-and-rk-sinha-supporter-4332917/

भाजपा में शामिल हुईं अभिनेत्री जया प्रदा, रामपुर से आजम खान को दे सकती हैं टक्कर


नई दिल्ली। अगामी लोकसभा चुनाव की सरगर्मी चरम पर है। वहीं, दल-बदल का खेल भी जोर-शोर से चल रहा है। इसी कड़ी में भाजपा ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। मशहूर अदाकारा जया प्रदा ने भाजपा का दामन थाम लिया है। गौरतलब है कि इससे पहले जया प्रदा समाजवादी पार्टी में रह चुकी हैं।

भाजपा में शामिल हुईं जया प्रदा

जया प्रदा ने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी की सदस्या ग्रहण की। वरिष्ठ नेता भूपेन्द्र यादव ने जया प्रदा को पार्टी की सदस्यता दिलाई। कयास लगाया जा रहा है कि जया प्रदा रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं। हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है। भाजपा में शामिल होने पर जया प्रदा ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथ में देश सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह अहम पल है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनके साथ काम करने का मुझे सौभाग्य मिला है। इसस दौरान उन्होंने अमित शाह को भी धन्यवाद दिया। जया ने कहा कि मैंने अब तक जो काम किया, वह दिल से किया है।

 

समाजवादी पार्टी का हिस्सा रह चुकी हैं जया प्रदा

गौरतलब है कि जया प्रदा समाजवादी पार्टी का हिस्सा रही हैं और रामपुर से सांसद भी रह चुकी हैं। जया प्रदा और आजम खान के बीच कई बार विवाद भी हो चुका है। दोनों को लेकर कई किस्से भी सामने आ चुके हैं। अब देखना यह है कि भाजपा में शामिल होने के बाद जया प्रदा की राजनीतिक करियर किस करवट बैठती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/jaya-prada-join-bjp-4332733/

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की रैली, पीएम मोदी के लिए कहा- चौकीदार चोर नहीं प्योर है


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए हर पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। मिशन 2019 का लक्ष्य लिए भारतीय जनता पार्टी की विजय संकल्प सभा का मंगलवार को अंतिम दिन है। इस दिन पार्टी के कई दिग्गज नेताओं की अहम जनसभाएं निर्धारित हैं। जहां एक ओर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मुरादाबाद में सभा को संबोधित करेंगे, वहीं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में जनसभा की। इस दौरान राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी का दोबारा पीएम बनना तय बताया।

क्या बोले केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह?

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली की एक रैली में 'चौकीदार अभियान' को आगे बढ़ाते हुए कहा, 'चौकीदार चोर नहीं, चौकीदार प्योर (pure) है। चौकीदार का दोबारा पीएम बनना श्योर (sure) है। देश की समस्याओं का वही क्योर(cure) है।

 

भाजपा की आज कई विजय संकल्प सभाएं

आपको बता दें कि इन दोनों नेताओं के अलावा मंगलवार को नितिन गडकरी नागपुर में एक जनसभा करेंगे। इसके अलावा देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में होने वाली विजय संकल्प सभाओं को केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे। विजय संकल्प सभाओं के माध्यम से भाजपा अपने 5 वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के सम्मान, स्वाभिमान और तरक्की को समर्पित सरकार का लेखा-जोखा जनता के सामने रखने की तैयारी है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/union-minister-rajnath-singh-says-chowkidar-chor-nahin-pure-hai-4332729/

सिर्फ दो हफ्तों में आचार संहिता का भारी उल्लंघन, चुनाव आयोग ने जब्त किए 500 करोड़ रुपए के अवैध सामान


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के आगाज के बाद से सियासी गलियारों में हर तरह की हलचल देखी जा रही है। इस महामुकाबले में जीत का परचम लहराने के लिए हर पार्टी कोई भी कीमत चुकाने को तैयार है। शायद यही कारण है कि आचार संहिता के लागू होने के बाद चुनाव आयोग ने भारी मात्रा में अवैध चीजें जब्त की हैं।

चुनाव आयोग ने जारी की सीजर रिपोर्ट

हाल ही में चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई सीजर (seizure) रिपोर्ट में बेहिसाब नकदी, अवैध शराब, ड्रग्स, सोना और मुफ्तखोरी का सामान जब्त किए जाने का खुलासा हुआ है। आयोग की रिपोर्ट मुताबिक अब तक लगभग 144 करोड़ रुपए नकद, 90 करोड़ रुपयों की शराब और 132 करोड़ रुपयों के ड्रग्स और नशीले पदार्थ जब्त किए जा चुके हैं। इसके अलावा आयोग ने करीब 163 करोड़ रुपयों के कीमती सामान जैसे सोने-चांदी और 10-12 करोड़ रुपयों के अन्य मुफ्तखोरी के सामान जब्त किए जा चुके हैं। जानकारी के मुताबिक ये आकंड़े आचार संहिता लागू होने के बाद से 25 मार्च तक के हैं।

 

लिस्ट में तमिलनाडु टॉप पर

आपको बता दें कि इनमें से सबसे अधिक मामले तमिलनाडु से सामने आए हैं। यहां करीब 107 करोड़ का सामान आयोग ने जब्त किया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश और तीसरे-चौथे पर आंध्र प्रदेश और पंजाब में अधिक मामले सामने आए हैं। करीब दो हफ्तें पहले 10 मार्च को आयोग ने लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान करते हुए देशभर में आचार संहिता लागू की थी, तब से लेकर अबतक देश भर में करीब 500 करोड़ रुपयों के अवैध सामान जब्त किया जा चुका है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/ec-released-report-claims-seizure-of-500-crores-unaccounted-cash-illicit-liquor-in-two-weeks-4332491/

AAP और कांग्रेस में गठबंधन पर पीसी चाको बोले, राहुल गांधी लेंगे अंतिम फैसला


नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच चुनावी गठबंधन को लेकर बैठक जारी है। इस बीच दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको ने बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा कि आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन के मुद्दे पर अंतिम फैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को ले सकते हैं।

न्‍याय पर कांग्रेस का बड़ा ऐलान- महिलाओं के खाते में जाएंगे 72 हजार, पीएम मोदी को आपत्ति क्‍यों?

मोदी को हराने के लिए साथ आना जरूरी
पीसी चाको ने कहा कि पार्टी के नेताओं के साथ इस मुद्दे पर लंबी बातचीत हुई है। दोनों के बीच गठबंधन होगा या नहीं इस बारे में फिलहाल हमारे पास कहने के लिए कुछ नहीं है। ऐसा इसलिए कि प्रदेश इकाई को अपने स्‍तर जो निर्णय लेना था वो हम ले चुके हैं। अब पार्टी अध्‍यक्ष को इस मामले में अंतिम निर्णय लेना है। उन्‍होंने कहा कि गठबंधन को लेकर दोनों पक्षों के सामने कई समस्‍याएं हैं। इसके बावजूद हम दोनों के बीच एक बात कॉमन है। दोनों का लक्ष्‍य मोदी और भाजपा को हराना है। इसलिए हमारा साथ आना जरूरी है

भाजपा की विजय संकल्प सभा का अंतिम दिन आज, शाह मुरादाबाद और राजनाथ दिल्‍ली में करेंगे संबोधित

 

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने बुलाई बैठक
दूसरी तरफ कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन पर अंतिम फैसला लेने के लिए आज सुबह अपने आवास पर अहम बैठक बुलाई थी। इस बैठक में दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित, तीनों कार्यकारी अध्यक्ष और दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको भी मौजूद थे। बैठक अब खत्म हो चुकी है और शाम तक गठबंधन पर फैसला आ सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/political-news/pc-chacko-on-aap-congress-alliance-rahul-gandhi-take-final-decision-4332263/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com