Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/11649/ 👁 10973

6वीं एशिया बिगेस्ट इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में 27 से शुरू


मोहाली.सोलर व इलेक्ट्रिक कारों कारोमांच कल से 5 दिनों तक दिखेगा। विभिन्न प्रकार की एक से एक कारों को कंपीटीशन के लिए मैदान में उतारा जाएगा। इसके लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में सारी तरह की तैयारियां हो गई है, और टीमें पहुंच गई है।

6वीं एशिया बिगेस्ट इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप का आगाज बुधवार कोहो रहाहै। इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए देश के काॅलेजों और यूनिवर्सिटीज से करीब 60 से अधिक टीमें आ रही है।

27 से 31 मार्चतक होने वाली चैंपियनशिप में एक इवेंट ऐसारखा गया है जिसमें कैंपसके ग्राउंड में बनाए गए पहाड़ों परव्हीकलों को चढ़ाना और उतारना होगा जो सबसे रोमांचक होगा।

इसइवेंट में स्टूडेंटस की टीमें मौके पर अपने व्हीकलों को असेंबल करेगी और फिर इसमें भाग लेंगी। यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के अनुसार इस मुकाबले में सोलर इलेक्ट्रिक कारों की रेस, इंजन एवं गेयर टेस्टिंग, इंडोरैंस टैस्ट सहित कई इवेंट विशेष आकर्षण होंगे। पहले स्थान पर रहने वाले प्रतियोगी को 1 लाख रुपए नकद इनाम दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Event from tomorrow to solar cars

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/event-from-tomorrow-to-solar-cars-01505931.html

पंजाब के उभरते सिंगर प्रतिभाओं की तलाश में चंडीगढ़ पहुंचा टीवी चैनल


चंडीगढ़.पंजाब के उभरते सिंगरों को तलाशने के लिए एक टीवी चैनल की ओर से ऑडिशन करवाया जा रहा है। इस चैनल पर पहले इंडियन आइडल और सुपर डांसर जैसे कार्यक्रमों में देश के सुपर स्टारों की खोज की गई है। अब इसटीवी चैनल की ओर से सिंगिंग का कल नामक कार्यक्रम के तहतसुपर स्टार सिंगर खोजा जाएगा।

इस कार्यक्रम मेंऑडिशन लेेने के लिए प्रसिद्ध सिंगर ज्योतिका तांगरी आज शहर में पहुंच गई है। पल्लों लटके और मुंगड़ा जैसे गीतों की गायिका ज्योतिका ने कहा कि नई पीढ़ी के उभरते सिंगर्स को सीखने औरआगे बढ़ने का मंच प्रदान के लिए सोनी टीवी की ओर से कदम उठाया गया है।

उन्होंने कहा कि इंडियन आइडल और सुपर डांसर सीजनकी सफलता के बाद दर्शकों केलिए एक ऐसा शो लाया जा रहा है जिसमें बच्चों को न केवल अपना टैलेंटदिखाने का अवसर मिले , बल्कि इंडस्ट्री के बेहतरीन जजेस के मार्गदर्शन से अपने हुनर काे निखार सकेंगे।

ज्योतिका ने कहा कि वे पंजाब की रहने वाली है और यहां के लोग उन्हें बहुत प्यार देते है। उन्होंने कहा कि ऑडिशन में पंजाब के काफी संख्या में बच्चे आने वाले है।उन्होंने कहा कि औरहो सकता है कि पंजाब से ही सिंगिंग का कल मिल जाएगा।

मोहाली के अजीत करम सिंह इंटरनेशनल स्कूल में 30 मार्च को सुबह से ऑडिशन शुरू होगा। अभीतकभुवनेश्वर,इंदौर,नागपुर,गुवाहाटी,देहरादून और जयपुरसहित कई शहरों में ऑडिशन हो चुके है।यहां के बाद बेंगलूर, लखनऊ,कोलकाता,दिल्ली और मुंबई में आयोजित होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिंगर ज्योतिक तांगरी
सिंगर ज्योतिक तांगरी
सिंगर ज्योतिक तांगरी

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/audition-of-a-program-called-singing-01505853.html

पति गया डॉग घुमाने, पत्नी ने लगा लिया पंखे से फंदा


जीकरपुर. वीआईपी रोड स्थित मोना हाइट्स में रहने वाली 36 साल की भावना नाम की महिला ने सोमवार सुबह अपने घर में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। भावना के पति अमित जब सोमवार सुबह करीब 8 बजे अपना डॉग घुमाकर घर वापिस आए तो पत्नी दरवाजा नहीं खोल रही थी। अमित को शक हुआ तो उसने शोर मचाया और दरवाजा तोड़ दिया।

अमित का शोर सुनकर पड़ोसी भी आ गए और जब रूम का दरवाजा खोला तो उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। उनकी पत्नी भावना दुपट्टे का फंदा लगाकर पंखे से झूल रही थी। माैके पर पहंुची पुलिस ने शव को नीचे उतार घटनास्थल का जायजा लिया लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। पुलिस ने शव को डेराबस्सी अस्पताल की माॅर्चरी में रखवाकर बाद में पोस्टमाॅर्टम कर परिजनों को सौंप दिया। देर शाम शव का जीरकपुर स्थित श्मशानघाट में संस्कार कर दिया गया। पुलिस ने इस मामले में सीआरपीसी 174 के तहत कार्रवाई की है। पुलिस ने बताया कि दंपति ने घर में डाॅग पाला हुआ था। अमित सोमवार सुबह करीब साढ़े 7 बजे अपनी डॉगी को घुमाने के लिए घर से बाहर गया।

करीब आधा घंटा डॉगी घुमाने के बाद वापस फ्लैट में गया तो पत्नी भावना अपने रूम का दरवाजा नहीं खोल रही थी। उधर दूसरे रूम में उनका करीब 13 साल का बेटा सो रहा था। जो शोर सुनकर उठ गया और बाप-बेटा दरवाजा खटखटाने लगे। पड़ोसी भी शोर सुनकर आ गए। जब दरवाजा तोड़ा तो अंदर भावना पंखे से फंदा लगाकर झूल रही थी। पड़ोसियों ने बताया कि अमित एक ट्रैक्टर कंपनी में सेल्स में अच्छी पोस्ट पर कार्ररत है। इनका एक बेटा है। भावना हाउस वाइफ थी और पिछले कुछ अरसे से वह बीमारी से ग्रस्त थी। उसको बीपी की बीमारी थी और नाक से अकसर ब्लीडिंग होने लगती थी। इस कारण अमित अपनी पत्नी का ट्रीटमेंट भी करवा रहा था। लेकिन पत्नी इस बीमारी के कारण मानसिक तनाव से गुजर रही थी और इसी कारण उसने यह कदम उठाया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Wife committed suicide in husband's absence.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/wife-committed-suicide-in-husband-s-absence-01505789.html

डीएसपी (रिटायर्ड) के खिलाफ केस दर्ज करने के लिए कोर्ट में दी अर्जी


चंडीगढ़. एक 67 साल के बुजुर्ग ने अपनी पत्नी की सड़क हादसे में मौत के लिए चंडीगढ़ पुलिस के रिटायर्ड डीएसपी विजय पाल सिंह को जिम्मेदार ठहराया है। उसने रिटायर्ड डीएसपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज किए जाने के लिए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में एप्लीकेशन फाइल की है। मनीमाजरा के लखन सिंह की एप्लीकेशन पर ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट कुशल सिंगला की कोर्ट ने विजय पाल सिंह को नोटिस जारी कर दिया है। मामले की अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी।

एप्लीकेशन में लखन सिंह ने विजय पाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 279 (रैश ड्राइविंग), 304 (गैरादतन हत्या), 304ए(लापरवाही से मौत) और 338(दूसरों की जान को नुकसान पहुंचाना)के तहत केस दर्ज करने की मांग की है। लखन सिंह ने अपनी शिकायत में बताया कि वह सेक्टर-7 में खिलौने बेचने का काम करता है। 23 अक्टूबर 2018 को शाम करीब 5 बजे वह पंचकूला से मनीमाजरा आ रहा था।

वह रेहड़ी-रिक्शा पर था और साथ में उसकी पत्नी बदामी देवी भी थी। लखन सिंह ने आरोप लगाया कि जब वह मनीमाजरा मार्केट के पास पहुंचे तभी अचानक एक कार ने उनकी रेहड़ी को पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही उसकी पत्नी रेहड़ी से गिर गई और बुरी तरह जख्मी हो गई। लखन सिंह को भी काफी चोटें पहुंची। उन्हें मनीमाजरा के सिविल हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां से उन दोनों को सेक्टर-32 के हॉस्पिटल रैफर कर दिया गया। पुलिस ने इस केस में डीडीआर दर्ज कर ली।

लखन को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया। लेकिन उसकी पत्नी की 5 दिसंबर को मौत हो गई। लखन सिंह की वकील कात्यायनी द्विवेदी ने बताया कि उसने थाने में जाकर अपनी स्टेटमेंट भी दर्ज करवाई। लेकिन पुलिस ने न तो उनकी स्टेटमेंट रिकॉर्ड की और न ही इस केस में एफआईआर दर्ज की। एडवोकेट द्विवेदी का कहना है कि विजय पाल सिंह चंडीगढ़ पुलिस से डीएसपी रिटायर हुए हैं इसलिए मनीमाजरा थाने के एसएचओ ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। इसलिए अब उन्हें मजबूरी में कोर्ट जाना पड़ रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Application filed in court to register case against retired DSP.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/application-filed-in-court-to-register-case-against-retired-dsp-01505771.html

भाजपा में शामिल दो इनेलो विधायकों के इस्तीफे के बाद नेता प्रतिपक्ष से हटाए गए अभय चौटाला


चंडीगढ़। इनेलो नेता अभय चौटाला को विधानसभा स्पीकर ने नेता प्रतिपक्ष के पद से हटा दिया है। स्पीकर ने दो इनेलो विधायकों द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद यह कदम उठाया है। हालांकि बीते शनिवार को नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने खुद इस्तीफा दिया था लेकिन उन्होंने एक शर्त जोड़ी थी कि विधानसभा स्पीकर पहले उनकी पार्टी छोड़ चुके विधायकों की सदस्यता रद्द करें, इसके बाद उनका इस्तीफा मंजूर करें लेकिन स्पीकर ने ऐसा न करते हुए भाजपा में शामिल दो विधायकों के इस्तीफे के बाद अभय चौटाला को हटा दिया है।

  1. विधानसभा स्पीकर कंवरपाल गुज्जर का कहना है कि इनेलो के बाद अब कांग्रेस के पास ज्यादा विधायक हैं, इसलिए उन्हें नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने का मौका दिया जाएगा। गौरतलब है कि बीते दिनों इनेलो विधायक रणबीर गंगवा और हथीन के विधायक केहर सिंह रावत पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। उन्होंने अपना इस्तीफा भी स्पीकर को भेज दिया था।

  2. विधायकों के इस्तीफा दिए जाने के बाद अभय चौटाला नेता के पास नेता प्रतिपक्ष बने रहने के लिए प्रर्याप्त विधायक नहीं थे, इस वजह से स्पीकर ने उन्हें हटा दिया है। वहीं स्पीकर इनेलो छोड़कर जजपा में शामिल हुए चार विधायकों को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा। गौरतलब है कि जननायक जनता पार्टी में इनेलो के चार विधायक शामिल है। इनमें नैना चौटाला, विधायक पिरथी नंबरदार, अनूप धानक, दादरी से राजदीप फोगाट शामिल है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      अभय चौटाला। (फाइल)

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/haryana-vidhansabha-speaker-remove-abhay-chautala-form-leader-of-opposition-01505747.html

स्पोर्टस लिटरेचर फेस्टिवल प्ले राइट 2019 का आयोजन 30 व 31 को होगा


चंडीगढ़.देश के प्रतिष्ठित स्पोर्टस लिटरेचर फेस्टिवल प्ले राइट का आयोजन30 व 31 मार्च को किया जाएगा।ललित होटल में होने वाले इस फेस्टिवल में कोई भी नि:शुल्क हिस्सा ले सकता है। उन्हें केवल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इस फेस्टिवल में उन लोगों को बुलाया जाता है जिन्होंने किताबें लिखी हो या वे खूद किताब का हिस्सा रहे है। इसमें विभिन्न खेलों से जुड़े दिग्गज अपने अनुभव युवाओं से सांझा करउन्हेंखेलों प्रति जागरूक करते है।

इस फेस्टिवल संबंधी जानकारी देते हुए प्ले राइट केको-फाउंडर विवेक अत्रे ने बताया कि आयोजन के दौरान नेशनल और इंटरनेशनल लैबल के खेल जगत की दिग्गज हस्तियां भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि फेस्टिवल आयोजित करने का एक ही मकसद है कि युवाओं के दिलों में स्पोर्टस प्रति जागरूकता लाना है।

उन्होंने कहा कि इस फेस्टिवल में टेनिस खिलाड़ी जीशन अली, विशाल उप्पल,माउंटेनरिंग से दीया बजाज, पूर्व क्रिकेटरबिशन सिंह बेदी, चारू शर्मा, किट हैरिस और जस्टिस मुकूल मुदगल सहित कई हस्तियां पहुंच रही है।

प्ले राइट केमैंबर चितरंजन अग्रवाल ने बताया कि इस बार फेस्टिवल में देश में कम प्रचलित खेलों को उत्साहित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार स्पोर्टस संबंधी कानूनों और फोटोग्राफी पर विशेष सत्र आयोजित करवाए जाऐंगे। रोड साइकलिंग में अमेरिका को ऑलंपिक गोल्ड मैडल दिलवाने वाले एलेक्सी ग्रेवाल इस आयोजन में अपने अनुभव सांझा करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sports Literature Festival will be organized

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/sports-literature-festival-will-be-organized-01505701.html

एचपीयू में दूसरे दिन लड़कियां आपस में टकराई, कई घायल


शिमला.हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में दूसरे दिन भी हिंसक टकराव हुआ।

पहले छात्रों ने एक दूसरे पर हमला किया था अब यूनिवर्सिटी की गर्ल्स स्टूडेंटस भी आपस में टकरा गई है। जिससे कई आशिंक रूप से घायल हो गई है।

समरहिल चाैक पर देर शाम एबीवीपी औरएसएफआईकी गर्ल्स वर्करभी आपसमें भिड़ गई। जानकारी के अनुसार कुछ एबीवीपी से संबंधित छात्राएं अपने हॉस्टल जा रही थी तो वहां पर मौजूद एसएफअाई की छात्रा कार्यकर्ताअाें के साथ उनका विवाद हाे गया।

काफी देर तक छात्राएं अापस में उलझती रही। पुलिस के जवानाें ने माैके पर पहुंचकर मामले काे शांत करवाया। हालांकि, इस विवाद में किसी काे चाेटें नहीं आईहै।

हमले के दूसरे दिन भीएबीवीपी कार्यकर्ताओंने एसएफआईकार्यकर्ताओंपर हमला किया। इस हमले में एसएफआईके चार कार्यकर्ता चाेटिल हुए है।एसएफआईकार्यकर्ता श्यामलाल, मुकेश सिंह, पंकज कुमार अाैर रंजीत काे गंभीर चाेटें लगी है। पहले ताे कार्यकर्ता समरहिल से बालूगंज अाने वाली एक निजी बस में अापस में भिड़े। इसके बाद बालूगंज चाैक पर झड़प हुई।

पुलिस के जवानाें ने माैके पर पहुंच कर स्थिति काे संभाला। एसएफआई कार्यकर्ताअाें ने बालूगंज थाने के बाहर प्रदर्शन भी किया। इससे पहले कैंपस में सुबह के समय एसएफअाई अाैर एबीवीपी कार्यकर्ताअाें में फिर हल्की झड़प हुई।

वहीं, प्रशासन की अाेर से जांच के लिए हाई पाॅवर कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी छात्राें के बीच हुई हिंसक झड़प की जांच करेगी। एचपीयू के वीसी प्राे. सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में साेमवार काे बैठक की गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हिमाचल यूनिवर्सिटी में छात्र गुटों में लड़ाई
हिमाचल यूनिवर्सिटी में छात्र गुटों में लड़ाई

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/battle-in-student-groups-in-himachal-university-01505631.html

गर्लफ्रेंड की बर्थडे पार्टी में गए युवक की हत्या, तीन लड़कों ने चाकू गोदकर उतारा मौत के घाट


नयागांव.मोहाली जिले केनयागांव में तीन लड़कों नेएक युवक कीचाकू मारकर हत्या कर दी। युवकअपनी महिला दोस्तकेबर्थडे पार्टी पर सिंघादेवी कालोनी गया था। वहींपार्टी में डांसकरते समय कुछ युवकों से कहा सुनी हो गई। इसके बाद जैसे ही युवक राकेश कुमार पार्टी से बाहर आया, तीन लड़कोंने उस पर चाकुओं से हमला कर दिया।इससे राकेश की मौके पर मौत हो गई। वह बलौंगी का रहने वाला था।

बताया जा रहा हैकि राकेश कुमार अपनी महिला दोस्तके जन्मदिन पार्टी पर सिंघादेवी कालोनी आया हुआ था।वहीं पर उसके साथ मोहित, रंजीत और गुता नामक युवकों के साथ किसी बात पर बहस और फिर लड़ाई हो गई।इसके बाद उन युवकों ने राकेश पर हमला कर मौत के घाट उतार दिया। घटना केबाद से तीनों युवक फरार है।पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में ले लिया है।

मृतक राकेश की रिश्तेदार ने पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। फिलहाल पुलिस ने जिस लड़की के घर राकेश की लाश मिली है, उससे पूछताछ कररही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Three youth murdered by Rakesh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/three-youth-murdered-by-rakesh-01505593.html

ट्राइबल फेस्टिवल में सात राज्यों के कलाकार मचाएंगे धमाल


बिलासपुर.राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में लोगों के मनोरंजन के लिएबिलासपुर में एनजेडसीसी (नाॅर्थ जोन कल्चरल सेंटर) पटियाला और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 'ट्राइबल फेस्टिवल' शुरू हो गया है।

29 मार्च तक चलने वाले इस जनजातीय उत्सव में जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ राज्यों के 12 दल फोक डांस की मनमोहक प्रस्तुतियों से लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे।

इस बारे में एनजेडसीसी पटियाला के निदेशक प्रो. सौभाग्य वर्धन बृहस्पति ने बतायाकि प्राचीन लोक सांस्कृतिक विरासत को उसके मौलिक स्वरूप में लोगों तक पहुंचाने के साथ ही उसके संवर्धन तथा प्रचार-प्रसार के लिए यह सांस्कृतिक केंद्र लगातार प्रयास कर रहा है।

विलुप्त हो रही परंपराओं को पुनर्जीवित करना भी इस केंद्र का एक मुख्य उद्देश्य है। इसी के मद्देनजर बिलासपुर में 'ट्राइबल फेस्टिवल' का आयोजन किया जा रहा है। हिमाचल में राष्ट्रीय स्तर के इस उत्सव के आयोजन का यह पहला ही मौका है।

डीसी विवेक भाटिया ने कहा कि मौजूदा परिवेश में युवा पीढ़ी पर पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव बढ़ रहा है। इसके चलते ज्यादातर युवा प्राचीन लोक संस्कृति से अपरिचित हैं। युवाओं के साथ ही अन्य कला प्रेमियों को लोक संस्कृति की समृद्ध विरासत से रूबरू कराने में 'ट्राइबल फेस्टिवल' अहम भूमिका निभाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्राइबल डांस डेमो फोटो

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/tribal-dance-will-be-organized-in-himachal-01505553.html

सुखराम फिर कांग्रेस में शामिल, पोते आश्रय के लिए मंडी से मांगा टिकट


शिमला.पंडित सुखराम ने पोते आश्रय के लिए सोमवार को राहुल गांधी की मौजूदगी में फिर कांग्रेस जॉइन कर ली। उन्होंने पार्टी से आश्रय के लिए मंडी से टिकट मांगा है। हालांकि सुखराम के बेटे अनिल शर्मा ने भाजपा छोड़ने का कोई फैसला नहीं किया है। वे अब भी जयराम सरकार में ऊर्जा मंत्री हैं। गौरतलब है कि 2017 में सुखराम ने परिवार समेत भाजपा जॉइन की थी।

सुखराम ने भाजपा से पोते के लिए मंडी का टिकट मांगा था। लेकिन भाजपा ने रामस्वरूप शर्मा पर ही भरोसा जताया। इसके बाद सुखराम ने कांग्रेस से संपर्क साधा। वहीं इस मामले में सीएम जयराम ने कहा कि सुखराम के सामने परिवार है लेकिन हमारे सामने देश है। चुनावों के समय आना जाना लगा रहता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राहुल की मौजूदगी में सुखराम ने पोते आश्रय के साथ कांग्रेस जॉइन की।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/pandit-sukhram-joined-congress-in-presence-of-rahul-gandhi-01505385.html

चुनाव में सुरक्षा के लिए पंजाब, हरियाणा, राजस्थान पुलिस वॉट्सएप ग्रुप से जुड़ेगी, तस्करी रोकने को लगाएंगे नाके


चंडीगढ़.पंजाब में लोकसभा चुनाव के दौरान बॉर्डर एरिया पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए सोमवार को 3 राज्यों के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने मीटिंग की। मीटिंग में निर्णय लिया गया कि सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए तीनों राज्यों के अधिकारी एक-दूसरे के संपर्क में रहेंगे। क्योंकि चुनाव के दौरान सीमा पार से ही तस्करी एवं अन्य घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश की जा सकती है। ऐसे में पुलिस एवं सिविल प्रशासन इससे निपटने के लिए तैयारी कर चुका है।

इसको लेकर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के बॉर्डर एरिया के 9 जिलों के डीसी और एसएसपी ने कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की। तीनों राज्यों की पुलिस एवं सिविल प्रशासन का मानना है कि चुनाव के दिनों में ऐसी घटनाएं को रोकने के लिए पुलिस का सतर्क रहना जरूरी है। सूबे की सीमाएं हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़ एवं पाकिस्तान से सटी हुई हैं।

एक-दूसरे से तालमेल कर आरोपियों के खिलाफ एक्शन लेंगे :
चुनाव के दौरान बॉर्डर एरिया से असामाजिक तत्व अपनी सरगर्मी बढ़ा देते हैं। बैठक में तय किया गया कि तीनों राज्यों के अधिकारी एक-दूसरे के संपर्क में रहकर आपसी तालमेल बनाए रखेंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर पुलिस एक्शन ले सके और आरोपियों को दबोचा जा सके।

अपराधियों का डाटा करेंगे शेयर :
तीनों राज्यों के अधिकारियों का एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। इसमें बॉर्डर एरिया के 3 राज्यों के अधिकारी शामिल होंगे। यह अधिकारी अपने इलाकों के अपराधियों और तस्करों का डाटा एक-दूसरे से शेयर करेंगे। इसकी मदद से दूसरे राज्य के किसी भी संदिग्ध अपराधी को आसानी से पकड़ा जा सकेगा।

नाकों की मदद से तेज होगी धरपकड़ :
बॉर्डर से होने वाली तस्करी रोकने के लिए पैनी नजर रखने एवं उनकी धरपकड़ के लिए इंटरस्टेट नाके भी लगाए जाएंगे। इसके साथ ही ऐसे इंटरस्टेट नाकों की मदद से हर आने-जाने वाले संदिग्धों की चेकिंग की जाएगी। पंजाब के लिए इंटरस्टेट नाके अहम है क्योंकि सूबे की सीमा दूसरे राज्यों के साथ-साथ इंटरनेशनल बॉर्डर पाकिस्तान से भी लगती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Punjab, Haryana and Rajasthan police will be associated with Whatsapp group for security in elections

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/punjab-haryana-and-rajasthan-police-will-be-associated-with-whatsapp-group-for-security-i-01505379.html

सीएम कैप्टन और सिद्धू यूपी में कांग्रेस के पक्ष में करेंगे प्रचार


चंढ़ीगढ़.लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। पार्टी के 40 स्टार प्रचारक यूपी में होने वाले प्रथम एवं दूसरे चरण के मतदान में प्रचार करेंगे। लिस्ट में कैप्टन को 12वें और सिद्धू को 21वें स्थान पर रखा गया है। कांग्रेस ने जिन राज्यों में चुनाव जीता था। उनके सीएम को भी चुनाव प्रचार में भेजा जा रहा है। ताकि लोगों को बताया जा सके कि दूसरे राज्यों में उनकी सरकार क्या क्या बेहतर काम कर रही है।

कुछ महीने पहले राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी पंजाब से नवजोत सिंह सिद्धू और राजा वडिंग ने कई इलाकों में जाकर चुनाव प्रचार किया था। राजस्थान में ज्यादा जनसभाओं को संबोधित करने के चलते सिद्धू का गला भी खराब हो गया था और तब डॉक्टरों ने उन्हें कुछ दिन तक नहीं बोलने एवं वोकल रेस्ट की सलाह दी थी।

सिद्धू पूर्व क्रिकेटर होने के साथ अपने तंज और शायरी को लेकर भी लोगों में काफी मशहूर हैं। लेकिन हाल में में पुलवामा हमले पर दिए अपने एक विवादित बयान को लेकर विपक्षी दलों के तंज सहने पड़े थे। अभी इन नेताओं का कार्यक्रम तय किया जाएगा कि कौन किस लोकसभा क्षेत्र में जाकर चुनाव प्रचार करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CM Captain and Sidhu campaign in favor of Congress in UP

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/cm-captain-and-sidhu-campaign-in-favor-of-congress-in-up-01505361.html

सुखबीर बादल और बिक्रमजीत मजीठिया को नोटिस जारी


चंडीगढ़ (ललित कुमार).शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल और विधायक बिक्रमजीत सिंह मजीठिया द्वारा जस्टिस रंजीत सिंह आयोग के लिए अपमानजनक टिप्पणियां करने की शिकायत पर सोमवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने दोनों नेताओं को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। जस्टिस अमित रावल ने मामले पर 29 मार्च के लिए अगली सुनवाई तय की है। जस्टिस रंजीत सिंह के वकील एपीएस देयोल ने कहा कि दोनों नेताओं को कोर्ट ने पेश होने के लिए नोटिस जारी किया है।

इससे पहले कोर्ट ने दोनों नेताओं के पेश न होने पर जमानती वारंट जारी कर दिए थे। बाद में दोनों की तरफ से वकील अशोक अग्रवाल ने पेश होकर कहा कि उन्हें नोटिस तामील नहीं हुए हैं। इस पर कोर्ट ने वारंट जारी करने का फैसला वापस लेते हुए 29 मार्च को सुनवाई तय कर दोनों को पेश होने को कहा है। गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटनाओं और बेहबल कलां गोलीकांड की जांच के लिए जस्टिस रंजीत सिंह आयोग का गठन किया था।

शिकायतमें कहा गया कि सुखबीर बादल और बिक्रमजीत मजीठिया ने उन पर व्यक्तिगत तौर पर टिप्पणियां की और उनके जांच आयोग पर उंगली उठाई। कमीशन ऑफ इंक्वायरी एक्ट की धारा 10 ए के तहत कमीशन अथवा इसके किसी सदस्य के खिलाफ सम्मान न करने वाले बयान देने पर कंप्लेंट दायर की जा सकती है। इसमें छह माह का साधारण कारावास और जुर्माना अथवा दोनों की सजा का प्रावधान है। हाईकोर्ट इन मामलों में स्वयं संज्ञान भी ले सकता है और आयोग की तरफ से लिखित में कंप्लेंट दिए जाने पर कार्रवाई करने का अधिकार रखता है।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Notice issued to Sukhbir Badal and Bikramjit Majithia.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/notice-issued-to-sukhbir-badal-and-bikramjit-majithia-01505193.html

यूपी से लेकर आए 10 किलो अफीम, मोहाली में पुलिस स्टेशन सामने नाके पर पकड़े गए


मोहाली. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मोहाली पुलिस की ओर से ड्रग तस्करों के खिलाफ दिखाई जा रही सख्ती के तहत फेज-8 थाना पुलिस ने 10 किलो अफीम सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

आरोपियोंसे उनकी स्कार्पियों गाड़ी भी कब्जे में ले ली गई है। गिरफ्तार आरोपियोंकी पहचान सतिंदरजीत सिंह निवासी गांव खंट जिला फतेहगढ़ साहिब, गुरमीत सिंह निवासी चुन्नी खुर्द जिला फतेहगढ़ साहिब, अमरिंदर कुमार उर्फ छोटू निवासी गांव मोनू मंडल जिला सीतामढ़ीबिहार व किरपाल सिंह निवासी मानखेड़ी जिला रुपनगर के रुप में हुई है।

सभी आरोपियोंके खिलाफ फेज-8 थाना पुलिस ने एनडीपीएस का मामला दर्ज कर सभी को आज मोहाली कोर्ट में पेश किया।

एसएसपी भुल्लर ने बताया कि फेज-8 थाना पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि काफी मात्रा में अफीम की तस्करी की जा रही है जोकि चुनाव के दौरान पंजाब में इस्तेमाल होनी है। पुलिस ने सूचना के आधार पर गांव लंबियां के पास टी-प्वाइंट पर नाकाबंदी कर ली।

नाकेबंदी दौरान पुलिस ने स्कार्पियों गाड़ी को रोका, जिसमें उक्त चारों युवक सवार थे। जब पुलिस ने गाड़ी की तलाशी ली तो पुलिस को गाड़ी के डैश बोर्ड में पड़े लिफाफे से अफीम बरामद हुई। जब उसे तोला गया तो अफीम 10 किलो निकली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Police caught opium

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/police-caught-opium-01505161.html

मनाली और सिरमौर इलाकों में भारी बर्फबारी, 10 से 12 फीट जमी बर्फ


हरिपुरधार. (भीम सिंह). मनाली और सिरमौर जिले के कई हिस्सों में सोमवार को बर्फबारी हुई। इससे कई स्थानों पर रास्ते बंद हो गए। सीमा सड़क संगठन के जवानों की ओर से सड़कों पर जमी बर्फ को हटाने का काम शुरू किया गया है।

रोहतांग के लाहुल में बारालाचा दर्रे सहित जिगजिगबार,मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी आफ केलंग, कुंजुम जोत,शिला पीक, शिगरी ग्लेशियर व नील कंठ जोत सहितऊंची चोटियों में भी बर्फ गिर रही है।

सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में सोमवार को 9 सेंटीमीटरताजा हिमपात हुआ। चूड़धार में सुबह करीब 10 बजे से लगातार बर्फबारी हो रही है। शाम करीब 5 बजे तक चूड़धार में 9 सेंमी ताजा बर्फ गिर चुकी थी। चूड़धार में लगभग 10 से 12 फुट बर्फ पहले ही जमी हुई है।

यहां पहाड़ी पर प्राचीन शिव मंदिर है जहां लोगों की काफी मान्यताहै। यहां पर लगातार बर्फबारी के चलतेशिवरात्रिके मौके कुछ श्रद्धालु ही पहुंच पाए थे। शिवरात्रिके बाद अब तक वहां पर कोई भी श्रद्धालु नही पहुंचा है।

चूड़धार में स्वामी कमला नंद अपने एक शिष्यके साथ रह रहे है। भारी बर्फबारी के कारण चूड़धार में काफी समय सेबिजली गुल हो गई थी। विद्यूत बोर्ड के कर्मचारी ने 15 फुट बर्फ के बीच चल कर इस बार 15 मार्च से पहले ही आपुर्ति बहाल कर दी थी।

भारी बर्फ के बीच स्वामी कमलानंद चूड़धार के षिरगुल मंदिर में नियमित रुप से पूजा कर रहे है। स्वामी कमला नंद ने चूड़धार से फोन पर बताया कि वहां सुबह से ही लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ गई है। जिसके कारण चूड़धार का तापमान जीरो डिग्री से भी नीचे चला गया है।

स्वामी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से धूप खिलने के कारण चूड़धार में बिछी बर्फ की चादर तेजी से पिघल रही थी लेकिन आज भी बर्फबारी हो गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Snowfall still in many parts of Himachal

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/snowfall-still-in-many-parts-of-himachal-01505107.html

एसएमसी शिक्षकों को मिला एक साल का सेवाविस्तार


शिमला. चुनाव अायाेग से एसएमसी शिक्षकाें काे बड़ी राहत मिली है। अायाेग ने उनकी सेवाअाें काे जारी रखते हुए एक साल अाैर सेवाविस्तार की मंजूरी प्रदान कर दी है। अायाेग के इस फैसले से प्रदेश में 2600 शिक्षक एक साल अाैर स्कूलाें में अपनी सेवाअाें काे जारी रख सकेंगे।

इस संबंध में प्रधान सचिव शिक्षा ने शिक्षा विभाग के निदेशक काे पत्र जारी कर एसएमसी शिक्षकाें की सेवाअाें काे एक साल का सेवाविस्तार दिए जाने की सारी अाैपचारिकताएं शीघ्र पूरी करने काे कहा है ताकि स्कूलाें में बच्चाें की पढ़ाई प्रभावित न हाे सके। इन शिक्षकाें काे एसएमसी पाॅलीसी के तहत शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए एक साल का सेवाविस्तार प्रदान किया गया है। प्रारंभिक अाैर उच्च शिक्षा विभाग में एसएमसी शिक्षकाें की भर्ती की गई है।

प्रदेश में 1800 शराब के ठेके 31 मार्च से पहले हाेंगे रिन्यू
केंद्रीय चुनाव अायाेग ने प्रदेश में शराब के ठेकाें काे रिन्यू करने की भी मंजूरी प्रदान कर दी है। अायाेग के इस फैसले से अाबकारी विभाग के अधिकारियाें ने बड़ी राहत महसूस की है। अायाेग की मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश में 1800 शराब के ठेकाें काे 31 मार्च से पहले रिन्यू कर दिया जाएगा। विभाग शराब कराेबारियाें से ठेकाें काे रिन्यू करने के लिए 2 प्रतिशत के रिन्यूवल चार्जिस वसूलेगा। विभाग ने इस साल प्रदेश में शराब के ठेकाें से 1625 कराेड़ रुपए की अाय अर्जित करने का लक्ष्य तय किया है। यह गत वर्ष के मुकाबले करीब 200 कराेड़ रुपए अधिक है। अाबकारी विभाग ने चुनाव अायाेग से शराब के ठेकाे काे रिन्यू करने अाैर टाेल बैरियर के टेंडर काॅल करने की परमिशन मांगी थी। अायाेग से टाेल बैरियर के टेंडर करने की परमीशन विभाग काे नहीं मिल पाई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
SMC teachers got one year of service extension.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/smc-teachers-got-one-year-of-service-extension-01505135.html

पिस्टल की नोक पर मेडीकल स्टोर मालिक से 50 हजार की लूट, मोबाइल पर देख रहा था आईपीएल मैच


मोरिंडा. पिस्टल की नोक पर हदमाशों नेमेडिकल स्टोर के मालिक से 50 हजार रुपये लूटकर फरार हो गए। घटना की जानकारी पुलिस को दे दी गई है। पुलिस नेअज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दियाहै। हालांकि इस घटना के बाद इलाके के लोग दहशत में हैं।

जानकारी के मुताबिक, रविवार की रात करीब 9:30 बजे शहर के प्रमुख बाजार में मेडिकल स्टोर केमालिक हिमांशु मित्तल को अज्ञात लूटेरों ने पिस्टल दिखाकर50 हजार रुपए लूूट लिए। हिमांशु मित्तलने बताया कि जब वह मोबाइल पर आईपीएल मैच देख रहा था, उसी दौरान चेहरे पर मास्क डाले हुए एक व्यक्तिनेस्टोर में घुसकर उनके सिर पर पिस्टल रखी और काउंटर में पड़ी नगदी देने को कहा। नगदी लेने के बाद वह अपने दूसरे साथी के साथ बाइक सेफरार हो गया।

हिमांशु ने कहा कि स्टोर में लगेसीसीटीवी कुछ दिनों से खराब हैं, जिसकी वजह से उस व्यक्ति की तस्वीर कैमरे में कैद नहीं हो पाई। हालांकि, पुलिस शहर में लगे सीसीटीवी कमैरों की जांच कर रहीहै।पुलिस ने कहा किजल्द ही दोषियों को पकड़ लिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
50 thousand looted on gun point from a Medical store owner.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/50-thousand-looted-on-gun-point-from-a-medical-store-owner-01505069.html

सात दिनों से गायब दिल्ली के स्टूडेंटस को ट्रैकरों ने मैजिक व्यू के पास से खोज निकाला


धर्मशाला.अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी धर्मशाला-मकलोडगंज के विश्व प्रसिद्ध ट्रेकिंग साइट त्रियूंड के रास्ते अपर वॉटरफाल से दिल्ली का गायब हुआ स्टूडेंटस को आज ट्रैकरों ने खोजनिकाला गया। पिछले कई दिनों से वह अपने दोस्तों की टोली से बिछड़ कर गायब हो गया था।

सात दिनों के बाद से खोजनेमें ट्रैकरों कोसफलता मिली है। सोमवार सुबह ट्रेकर्स को मैजिक व्यू प्वाइंट के पास हिमांशु आहूजा को ढूंढ निकाला । उसकी गुमशुदगी की सूचना पुलिस को लिखाई गई थी।

एएसपी दिनेश कुमार ने बताया कि हिमांशु आहूजा का मेडिकल चेकअप करने उपरांत ही उससे जानकारी ली जाएगी कि सात दिन तक वह कैसे पहाड़ों में रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
trackers searched for missing Himansu in the mountains
trackers searched for missing Himansu in the mountains
trackers searched for missing Himansu in the mountains

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/trackers-searched-for-missing-himansu-in-the-mountains-01504719.html

चेकिंग के दौरान डेढ़ करोड़ रुपए के डायमंड और ज्यूलरी बरामद, आयकर टीम को सौंपा


मोहाली (विनीत राणा).लोकसभा चुनावों के मद्देनजरपुलिस की ओर सेलगाए गए नाकों के दौरान मटौर पुलिस ने डेढ़ करोड कीमत की डायमंड व गोल्ड ज्यूलरी पकड़ीहै। यह ज्यूलरी इंडस्ट्रियल एरिया फेज-7 स्थित बीबीसी लॉजिस्टिक कंपनी की तरफ से मारुती इकोवैन में ले जाई जा रही थी।

वैन को परमिंदर सिंह नाम का चालक चला रहा था।जबकि वैन में कंपनी के सुपरवाइजर जतिंदर सिंह बैठे हुए थे। पुलिस ने जब इनको चेक कर ज्यूलरी का रिकार्ड मांगा तो सुपरवाइजर जतिंदर सिंह कोईडॉक्यूमेंट पेश नहीं कर पाए। इसके बाद पुलिस ने करोड़ोंकी ज्यूलरी रिक्वर कर कब्जे में ले ली और वैन चालक परमिंदर व सुपरवाइजर जतिंदर को भी पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

एसएसपी हरचरण सिंह भुल्लर ने बताया कि इस मामले की जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट औरएसडीएम मोहाली को दी गई है। पुलिस ने पकडे लोगऔररिक्वर की गईज्यूलरी भी टैक्स् डिपार्टमेंट टीमके हवाले कर दी। इनकम टैक्स की टीम आरोपियों से पूछताछ कर रही है कि यह ज्यूलरी कहां से आई और कहां जानी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डेमो फोटो

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/crores-of-jewelery-recovered-in-police-naka-01505065.html

टिकट लेकर महेश्वर सिंह के दरबार पहुंचे रामस्वरूप शर्मा, मांगा सहयोग


कुल्लू (गौरीशंकर).मंडी संसदीय सीट से भाजपा से टिकट मिलने के बाद रामस्वरूप शर्मा टिकट लेकर महेश्वर सिंह के घर पहुंचे। रामस्वरूप अब उन्हें मनाने में जुट गए हैं। महेश्वर सिंह भी मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा के टिकट के दावेदार माने जा रहे थे लेकिन वे संगठन के भीतर टिकट की जंग हार गए हैं।

दिल्ली दरबार में टिकट की जंग हारने के बाद महेश्वर सिंह जैसे ही अपने सुलतानपुर स्थित रूपी पैलेस पहुंचे तो रामस्वरूप शर्मा भी टिकट लेने के बाद उन्हें मनाने के लिए उनके घर पहुंचे और उनसे चुनावों में सहयोग मांगा है। दाेनों नेताओंके बीच करीब एक घंटे तक बातचीत चली।

हालांकि दोनों नेताओं के बीच की बातचीत किस नतीजे पर पहुंची इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है लेकिन रामस्वरूप शर्मा और महेश्वर सिंह के बीच हुई यह मुलाकात राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गई है। राजनीतिक माहिरों की माने तो टिकट फाइनल होने के बाद अब जीत सुनिश्चित करने के लिए रामस्वरूप शर्मा ने रूठों को मनाने के लिए स्वयं जाकर मुलाकात करनी शुरू कर दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राम स्वरूप शर्मा
महेश्वर सिंह

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/after-getting-ticket-ram-swaroop-sharma-meets-maheshwar-singh-at-his-residence-seeks-supp-01505103.html

फर्जी पत्र एडिट कर 12वीं का पेपर रद्द होने की फैलाई जा रही अफवाह, शिक्षा निदेशालय ने किया खंडन


चंडीगढ़। शिक्षा निदेशालय के एक पत्र को फर्जी तरीके से एडिट करके 12वीं कक्षा के गणित विषय के पेपर को रद्द करने की फैलाई जा रही अफवाह पर विभाग ने खंडन जारी किया है। शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी कर कहा है कि 19 मार्च 2019 को 12वीं की गणित की परीक्षा को रद्द किए जाने की बात महज अफवाह है।

यह बात बिल्कुल निराधार है। इस तरह का कोई पत्र विभाग ने जारी नहीं किया है। वाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया पर सरकारी पत्र को एडिट करके अफवाह फैलाई जा रही है। यह गैर कानूनी है, दोषी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। विभाग ने कहा है कि गैर आधिकारिक सूचना यदि संज्ञान में आती हो तो अपने स्तर पर उसका खंडन करें।

शिक्षा निदेशालय ने 9वीं की रद्द की गई परीक्षा के संदर्भ में भी पत्र जारी किया है। विभाग का कहना है कि 16 मार्च 2019 को हुई 9वीं की गणित की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। यह परीक्षा अब 27 मार्च 2019 को प्रातः 8.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शिक्षा निदेशालय का पत्र फर्जी तरीके से एडिट करके फैलाई जा रही अफवाह।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/haryana-news-fake-letter-edited-to-spread-paper-cancel-news-education-board-denied-news-01505053.html

सीजीसी झंजेड़ी के छात्रों ने आईआईटी रुड़की में हुए राष्ट्रीय ई -समिट मुकाबलों में जीता पहला और दूसरा स्थान


मोहाली.चंडीगढ़ ग्रुप ऑफकाॅलेजिज के झंजेड़ी काॅलेज के छात्रों ने आईआईटी रुड़की में हुए राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलो में पहली और दूसरी पोजि़शन पर जीत हासिल करके पंजाब और मोहाली का नाम रौशन किया है। इन मुकाबलों में देश भर के आईआईटी समेत पहली कतार के काॅलेज और यूनिवर्सिटीज से कुल 25 टीमों ने हिस्सा लिया।

सीजीसी झंजेड़ी के छात्रों ने कूड़ा करकट सामग्री के साथ ट्रैश टू कैश नामक एक माॅडल बनाया,जिसको 25 टीमें में से सबसे बेहतरीन टीम चुनते हुए पहली पोजि़शन दी गई। पहली पोजि़शन पर रहने वाली टीम को विजेता ट्राफी और नगदइनाम दिए गए।

दूसरी पोजि़शन पर रहने वाले टीम ने बिजेऩस मैनेजमेंट इवेंट में सपिलट फार सकसैस्स के द्वारा ट्राफी और पाँच हज़ार का नकद इनाम हासिल किया। विजेता टीमों में दीक्षा, आकांक्षा, सुयद जुनैद, रेहानाबतुल, उबैद शाह और जोहान जिंदल, नेहाबनीत, रमन गुप्ता, मेहविशशफी और बाजिला शामिलहै ।

सीजीसी के प्रैज़ीडैंट रछपाल सिंह धालीवाल ने विजेता टीमों को बधाई देते हुए संबंधित प्रोजेक्टों का खर्चा मैनेजमेंट की तरफ से करने का ऐलान किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CGC students secured first position in e-summit

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/cgc-students-secured-first-position-in-e-summit-01505001.html

पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम फिर थाम सकते हैं कांग्रेस का हाथ, जल्द हो सकती है घोषणा


मंडी. हिमाचल की चारों लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है और अब कांग्रेस के प्रत्याशियों का प्रदेश की जनता को बेसब्री से इंतजार है।चूंकी पंडित सुखराम के पोते आश्रय शर्मा को बीजेपी की ओर से टिकट देने का ऐलाननहीं किया गया।इसलिए अब यह लगभग तय हो गया है कि हिमाचल की राजनीति के चाणक्यमाने जाने वाले पंडित सुखराम कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं।

इसी सिलसिले में सोमवार को नई दिल्ली में 12 तुगलक रोड पर राहुल आवास पर पंडित सुखराम ने अपने पोते और भाजपा सरकार के ऊर्जा मंत्री पंडित सुखराम के बड़े बेटे अनिल शर्मा के साथ राहुल गांधी से मुलाकात की है।सोमवार शाम चार बजे कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कान्फ्रेंस में इसका औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। चर्चा है कि मंडी लोकसभा सीट से पंडित सुखरामके पोते आश्रय शर्मा कांग्रेस प्रत्याशी हो सकते हैं।

बता दें कि पंडित सुखराम व उनके बड़े पोते आश्रय शर्मा की कांग्रेस की वापसी की अटकलों के बीच प्रदेश में भाजपा सरकार के ऊर्जा मंत्री पंडित सुखराम के बेटे अनिल शर्मा धर्म संकट में फंस गए हैं। उनका धर्म संकट यह है कि वह अपने पिता पंडित सुखराम व बेटे आश्रय शर्मा का साथ दें या फिर भाजपा सरकार के साथ है प्रदेश में चले। इसी के चलते अनिल शर्मा ने सोमवार को मंडी सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात कर अपना धर्म संकट उनके समक्ष रखा।यहभी बता दें कि अनिल शर्मा 2017 में विधानसभा चुनावों की घोषणा होने के बाद वीरभद्र मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद भाजपा में शामिल हुए है। अनिल को भाजपा में शामिल करने में पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल, पंडित सुखराम व आश्रय शर्मा की अहम भूमिका रही थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pt. Sukhram and grandson Ashray sharma may join Congress, Meets Rahul Gandhi in Delhi.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/pt-sukhram-and-grandson-ashray-sharma-may-join-congress-meets-rahul-gandhi-in-delhi-01504971.html

म्यूजिक की आवाज कम करने को कहा तो पुलिस वालों को पीटा


चंडीगढ़.शहर की कार रिपेयरिंग मार्केट में कार का ऊंची आवाज में स्पीकर चलाकर हल्ला मचा रहे लड़कों को पुलिसवालों ने आवाज कम करने को कहा। इस पर एक लड़का भड़क गया और पुलिसवालों की पिटाई कर दी। उसके साथी उसे रोकते रहे, लेकिन वह पुलिसवालों को मारता रहा। इस पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी ने थाने में भी काफी उत्पात मचाया। लड़के की पहचान हमीरपुर निवासी रोहित पटियाल के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। पुलिस ने आरोपी की कार को जब्त कर लिया है। आरोपी हिमाचल पुलिस के एक पूर्व हवलदार का बेटा है, जिनकी मौत हो चुकी है।

मिली जानकारी के मुताबिक सेक्टर 28 के बीट इंचार्ज हवलदार कर्मबीर सिंह और कॉन्स्टेबल सोनू गश्त पर थे। उन्होंने एक कार की ऊंची आवाज पर म्यूजिक लगा सुना। कार के पास 3 लड़के खड़े थे। वे कार के पास गए और म्यूजिक की आवाज कम करने को कहा। इस पर आरोपीरोहित भड़क गया और मारपीट करने लगा। हवलदार ने थाने से ईओ बुलाया। बावजूद इसके आरोपी उनके साथ भी हाथापाई करने लगा। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से उसपर काबू पाया और उसे थाने ले आए। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 186, 332, 353 यानि सरकारी कर्मी से मारपीट अौर ड्यूटी में बाधा पहुंचाने का केस दर्ज किया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Asked to low volume of music in car,youngster beated police.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/asked-to-low-volume-of-music-in-car-youngster-beated-police-01504931.html

हेड कॉन्स्टेबल पर गाड़ी चढ़ाने की कोशिश, फिर किया किडनैप


मोहाली.यहांफेज-3बी2 की मार्केट में गाड़ी में आए तीन युवकों ने हेड काॅन्स्टेबल दविंदर सिंह पर गाड़ी चढ़ाने की कोशिश की। बाद में युवक उन्हें किडनैप कर अपने साथ ले गए। करीब 20 मिनट बाद खरड़-चंडीगढ़ रोड पर गांव दाऊं के पास हाईवे पर जाकर हेड काॅन्स्टेबल को छुड़ाया गया। तीनों युवकोंकी पहचान गांव जंडपुर के हरप्रीत सिंह, गगनप्रीत सिंह और परमजीत सिंह के रूप में हुई है। आरोपियों के खिलाफ हेड काॅन्स्टेबल दविंदर सिंह की शिकायत पर मटौर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस ने सभी आरोपियों को डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पेश कर 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है। एसएचओ जगदेव सिंह ने बताया किइससे पहले विधानसभा चुनाव के दौरान फिल्लौर से आए एक सब-इंस्पेक्टर को बलौंगी में लगे नाके के दौरान कुछ लड़कों ने पहले टक्कर मारी थी और फिर सब-इंस्पेक्टर को करीब आधा किलोमीटर तक घसीटा था। बाद में सब-इंस्पेक्टर को छुड़वाकर आरोपियों को पकड़ लिया गया था। जिसका बलौंगी पुलिस स्टेशन में केस दर्ज है।

मटौर पुलिस स्टेशन के एसएचओजगदेव सिंह ने कहा कि गांव दांऊ के पास गाड़ी को जब घेरा तो हेड काॅन्स्टेबल ने तुरंत साइड में छलांग लगाई तो वह पीछे की तरफ सिर के बल गिरे। आगे मार्केट से कुछ गाड़ियां निकली तो आरोपियाें की गाड़ी बीच में फंस गई। वह उठकर तुरंत आरोपियों को पकड़ने के लिए भागे।

उन्होंने जैसे ही गाड़ी की चाबी निकालने का प्रयास किया तो गाड़ी में बैठे 2 लड़के उतरे और उनको जबरन गाड़ी में डाल लिया और गाड़ी भगा ली। नाके पर खड़े अन्य मुलाजिमों ने गाड़ी का पीछा किया। पुलिस ने गाड़ी को गांव दाऊं के पास जाकर घेरा और हेड काॅन्स्टेबल को छुड़वाया। हेड काॅन्स्टेबल दविंदर को गांव दाऊं के पास जाकर छुड़वा लिया गया और किडनैपरों को पकड़ लिया गया था। यह तीनों ग्रेजुएट हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Youngsters tried to drive car on head constable, later on kidnapped him.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/youngsters-tried-to-drive-car-on-head-constable-later-on-kidnapped-him-01504919.html

ट्रेन में आए प्रॉब्लम तो जीआरपी हैल्प एप पर करें शिकायत


चंडीगढ़.ट्रेन में सफर करते समय छेड़खानी, चोरी-डकैती, जहरखुरानी जैसी प्राॅब्लम होने पर पैसेंजरों को अगले स्टेशन आने का इंतजार करना पड़ता है। ताकि वह जीआरपी थाने जाकर शिकायत दर्ज करवा सकें। अब ये काम चलती ट्रेन में ही अपने मोबाइल से तत्काल किया जा सकता है।

इसके लिए बाकायदा जीआरपी का ऑफिशियल हेल्प एप बना हुआ है। जीआरपी हेल्प एप पर किसी प्राॅब्लम की शिकायत करते ही तुरंत पुलिस के पास मैसेज पहुंच जाएगा और नजदीकी जीआरपी थाने से पुलिस पैसेंजर के पास मदद के लिए पहुंच जाएगी।

इसके साथ ही एप पर कार्रवाई का स्टेट्स, फीडबैक सबकुछ पता चलता है। ट्रेन में सफर करते समय किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर पैसेंजर को टीटी से शिकायत फाॅर्म लेकर भरना होता था और अगले स्टेशन पर जीआरपी या आरपीएफ के पास सबमिट करवाना पड़ता था।

जीआरपी हेल्प एप से पूरे देश की सभी स्टेट के जीआरपी के सीनियर अफसर जुड़े हैं, जो पैसेंजरों की शिकायतों और उस पर होने वाली कार्रवाई की मॉनिटरिंग करते हैं।

मोबाइल के प्ले-स्टोर में जाकर GRP Help App इंस्टॉल करें। उसे ओपन करके नाम, डेसिगनेशन, मोबाइल नंबर, स्टेट ऑफ जोनल हेडक्वार्टर, डिस्ट्रिक और पुलिस स्टेशन का नाम फीड करके रजिस्ट्रेशन करें।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद एप में अलग-अलग ऑप्शन सामने आएंगे, जिससे क्रिमिनल एक्टिविटी, अनअथोराईज पर्सन, सस्पीशियस पर्सन, सस्पीशियल ऑब्जेक्ट शामिल हैं। जिस तरह की प्राॅब्लम हो उस बॉक्स पर क्लिक कर शिकायत कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
App to get help at the train

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/app-to-get-help-at-the-train-01504903.html

पारंपरिक तंबाकू-सिगरेट की लत छुड़ा सकती है ई-सिगरेट


चंडीगढ़. वैकल्पिक स्मोक के लिए प्रयासरत उपभोक्ता जागरूकता समूह - 'इनफिनिट अचीवर्स' ने गत दिनों दिल्ली हाईकोर्ट का हवाला देते हुए इस बात पर जोर दिया है कि ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत ई-सिगरेट को रेगुलेट नहीं किया जा सकता। जिसे कोर्ट की ओर से रोक का भी आदेश है। ग्रुप के जनरल सेक्रेटरी सुनीत नरूला ने बताया कि कोर्ट के 18 मार्च के अपने आदेश के माध्यम से ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा सभी राज्यों के ड्रग कंट्रोलर्स को अपने-अपने राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलीवरी सिस्टम (ईएनडीएस) और संबंधित उत्पादों के निर्माण, वितरण, बिक्री ऑनलाइन सहित, आयात, विज्ञापन और व्यापार पर प्रतिबंधित करने के लिए जारी निर्देश पत्र पर रोक लगा दी है।

कोर्ट में याचिकाकर्ता ने तर्क दिया था कि ई-सिगरेट पारंपरिक सिगरेट की तुलना सुरक्षित विकल्प है और व्यक्ति को तंबाकू-सिगरेट की लत छुड़वाने में काफी कारगर है। ड्रग्स सलाहकार समिति की रिपोर्ट और विभिन्न आरटीआई रिप्लाई में ड्रग कंट्रोलर जनरल ने भी सिफारिश की है कि ई-सिगरेट ड्रग की परिभाषा में शामिल नहीं है और इसलिए यह ड्रग्स एंड कास्मेटिक्स एक्ट 1940 के दायरे में नहीं आते हैं। इसलिए ई-सिगरेट को अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत रेगुलेट नहीं किया जा सकता है। क्योंकि ई-सिगरेट कोई दवा नहीं है, इसलिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को इएनडीएस को प्रतिबंधित करने वाला कोई नोटिफिकेशन करने का कोई क्षेत्राधिकार नहीं था। कोर्ट के इस स्टे का प्रभाव उन राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रालयों पर भी प्रभावित करेगा, जिन्होंने अगस्त 2018 में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लागू करने की एडवाइजरी जारी की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
E-cigarette can prohibit the addiction of traditional cigarette.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/e-cigarette-can-prohibit-the-addiction-of-traditional-cigarette-01504887.html

ट्रक और जीप की टक्कर में सोलन के 3 दोस्तों की मौत, 2 गंभीर घायल


रोपड़ (संदीप कुमार). रोपड़ के चमकौर साहिब-नीलों रोड पर रविवार देर रात सड़क हादसे में 3 दोस्तों की मौत हो गई, जबकि उनके दो साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। ये सभी हिमाचल प्रदेश के रहने वाले बताए जा रहे हैं। हादसा उस वक्त हुआ, जब पांचों लोग लुधियाना से डीजे का सामान लेकर घर की तरफ लौट रहे थे। रास्ते में इनकी जीप की एक ट्रक के साथ टक्कर हो गई। पता चलने के बाद पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाते हुए हादसे के संबंध में जांच-पड़ताल शुरू कर दी है।

मरने वालों की पहचान हिमाचल के सोलन जिले के गांव ठकरियाना निवासी संदीप कुमार, राजेश्वर सिंह और गोपाल सिंह के रूप में हुई है। मिली जानकारी के अनुसार ये अपने दो और दोस्तों के साथ लुधियाना डीजे का सामान लेने गए थे।

देर रात जिस वक्त वापस लौट रहे थे, लुधियाना के नीलों से चलकर चमकौर साहिब पहुंचने से पहले अचानक इनकी महिंद्रा जीप की टक्कर एक ट्रक के साथ हो गई। इस हादसे में जीप के ड्राइवर संदीप कुमार और उसके दोनों साथियों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। इसके अलावा दो दोस्त घायल हो गए, जिन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
three friends gone killed and two got injured while their jeep collide with a truck
three friends gone killed and two got injured while their jeep collide with a truck

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/three-friends-gone-killed-and-two-got-injured-while-their-jeep-collide-with-a-truck-01504703.html

हिमाचल के फटोह में गुब्बारों के साथ पाकिस्तान का बैनर मिला, पुलिस जांच में जुटी


घुमारवीं.घुमारवीं थाना क्षेत्र केफटोह पंचायत मेंगुब्बारों के एक गुच्छे के साथ पाकिस्तानी बैनर मिला है। पंचायत प्रतिनिधियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। सूचना पर पुलिसमौके पर पहुंची और बैनर और गुब्बारे को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

बैनर पर लिखे हैंपाकिस्तान समर्थित नारे

फटोह में मवेशियों के लिए चारा लाने जंगल की ओर जा रहे कुछ लोगों को एक पेड़ पर गुब्बारों का गुच्छा नजर आया। पेड़ के पास जाकर देखा तो हरे और सफेद रंग के गुब्बारों के इस गुच्छे के साथ एक बैनर भी था। उस पर पाकिस्तान समर्थित नारे के साथ कुछ अन्य शब्द भी लिखे थे।

स्कूल के एनुअल फंक्शन का बैनर

लोगों ने पंचायत प्रधान कुलजीत ठाकुर व उपप्रधान बेसरिया राम संधु को इससे अवगत कराया। उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस ने गुब्बारे और बैनर अपने कब्जे में ले लिया।बैनर पर पाकिस्तान के किसी स्कूल के नाम के साथ ही एनुअल फंक्शन का जिक्र है।

गुब्बारेऔर बैनर हवा के साथ यहां आने की संभावना

ऐसे में माना जा रहा है कि पाकिस्तान में किसी स्कूल के वार्षिक समारोह के दौरान छोड़ेगए गुब्बारेऔर बैनर हवा के बहाव के साथ यहां तक आ पहुंचे हैं। हालांकि, पुलिस जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।वहीं, पंचायत प्रतिनिधियों ने मांग की है कि यदि यह स्थानीय स्तर पर किसी की शरारत पाई गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pakistan banner found in balloons of Himachal

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/pakistan-banner-found-in-balloons-of-himachal-01504681.html

एलिवेटेड ब्रिज के 134 में से 101 स्पैन पर छत डालने का काम पूरा


मोहाली(मनोज जोशी).एलिवेटेड ब्रिज को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की ओर से जमीन न मिलने के बावजूद ब्रिज का काम किया जा रहा है। देसूमाजरा से लेकर खानपुर पुल तक करीब 3.2 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड ब्रिज बनाया जाना है।

इसके लिए पिलर्स का काम पहले ही पूरा कर लिया गया था। अब उनके दोनों तरफ स्लैब्स लगाने के बाद उनके ऊपर छत डालने का काम किया गया है। करीब 134 स्पैन पर छत बनाई जानी थी, जिनमें से 101 पर छत बनाने का काम पूरा कर लिया गया है।

मुंडी खरड़ पेट्रोल पंप से लेकर बांसां वाली चुंगी तक तथा पीर बाबा की दरगाह से लेकर बस स्टैंड चौराहे तक में स्लैब बनाने का काम किया गया था। अब खानपुर पुल से आगे एसडीएम ऑफिस से लेकर खरड़ के नगर काउंसिल ऑफिस तक पिलर्स के ऊपर स्लैब डालकर छत डाल दी गई है।

पीर बाबा की दरगाह के पास भी करीब 10 पिलर्स पर काम नहीं किया जा रहा था। अब इन 20 पिलर्स पर भी काम शुरू कर दिया गया है और आने वाले कुछ दिनों में पिलर्स के ऊपर पियर कैप की स्लैब्स लगा कर छत डाल दी जाएगी, जिसके लिए शटरिंग की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Overbridge work in Mohali rises fast

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/overbridge-work-in-mohali-rises-fast-01504659.html

ऋषभ और राजकुमार बने मिस्टर चंडीगढ़, वुमन फिटनेस में रीता बनी चैंपियन


चंडीगढ़.चंडीगढ़ एमेच्योर बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन की ओर से पंजाब यूनिवर्सिटी में 28वीं जूनियर और 30वीं सीनियर मिस्टर चंडीगढ़ बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप करवाई गई।

इसके अलावा तीसरी वूमन फिटनेस चैंपियनशिप भी हुई। इन सभी कंपीटिशंस में 100 से ज्यादा बॉडी बिल्डर्स ने हिस्सा लिया।
इस दौरान गोल्ड जिम के ऋषभ को जूनियर मिस्टर चंडीगढ़ चुना गया। वे 75 किलो वेट कैटेगरी में पहले स्थान पर रहे।

उनके बाद दूसरे नंबर पर दीपिंदर सिंह और तीसरे नंबर पर अभिषेक आनंद रहे। वहीं, सीनियर मिस्टर चंडीगढ़ का टाइटल राज कुमार ने जीता। वे 85 किलो वेट कैटेगरी में पहले स्थान पर रहे। उनके बाद दूसरे नंबर देवांक गुप्ता और तीसरे नंबर पर साहिल रहे।

90 किलो वेट कैटेगरी में मोहित पहले नंबर पर रहे जबकि दूसरे नंबर पर बलजीत रहे। 80 किलो वेट कैटेगरी में सुखविंदर सिंह को पहला स्थान मिला।

दूसरे नंबर पर आशीष डोगरा और तीसरे नंबर पर तुषार रहे। वूमन फिटनेस कंपीटिशन में रीता देवी पहले स्थान पर रहीं और उन्हें वूमन फिटनेस का खिताब दिया गया। दूसरे नंबर पर अमीका रहीं जबकि तीसरे नंबर पर कुसुम रहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पीयू में आयोजित वूमैन फिटनेस में हिस्सा लेती प्रतियोगी
पीयू में आयोजित बॉडीबिल्डिंग कंपीटीशन में हिस्सा लेते प्रतियोगी
पीयू में आयोजित बॉडीबिल्डिंग कंपीटीशन में हिस्सा लेते प्रतियोगी
पीयू में आयोजित बॉडीबिल्डिंग कंपीटीशन में हिस्सा लेते प्रतियोगी
पीयू में आयोजित वूमैन फिटनेस में हिस्सा लेती प्रतियोगी
पीयू में आयोजित वूमैन फिटनेस में हिस्सा लेती प्रतियोगी

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/women-participated-in-bodybuilding-01504635.html

आकाश में छाए रहे बादल और सुबह हुई हल्की बुंदाबादी


मोहाली.इस बार मार्च के आखिरी हफ्ते में भी मौसम ठंडा चल रहा है। अभी तक कुछ घरों में ही पंखे चले हैं। रात में कंबल लेकर सोना पड़ रहा है। इसी बीच रविवार को दिन भर पतझड़ के बीच ठंडी हवाएं चलती रहीं। सुबह के समय हल्की बारिश हुई और आकाश में बादल छाए रहे।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 36 घंटे ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। सोमवार सुबह हल्की बुंदाबादी हुई और आकाश में बादल छाए हुए है।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से मौसम साफ रहने के साथ ही तापमान में मामूली उछाल आ सकता है। हालांकि सोमवार को बादल छाए रहेंगे। बुधवार को आसमान साफ रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Weather changed, rain occurred

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/weather-changed-rain-occurred-01504597.html

आईआरएस रोहित ने 150 वर्टिकल गार्डन किए तैयार, लिम्का बुक में दर्ज हुआ नाम


अमृतसर.पर्यावरण को हरा-भरा रखने के आईआरएस अधिकारी रोहित मेहरा पूरे देश भर में अब तक 150 वर्टिकल गार्डन तैयार कर चुके हैं। अब उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हुआ है। उन्होंने लुधियाना के इनकम टैक्स डिपार्टमैंट की बिल्डिंग में 10,183 स्केयर फीट में वर्टिकल गार्डन तैयार किया था, जो शहर का पहला सबसे बड़ा वर्टिकल गार्डन है।

इसके बाद उन्होंने दरबार साहिब में भी वर्टिकल गार्डन लगाया है। उनका कहना है कि जिस तरह इस समय पेड़ काटे जा रहे हैं, उससे एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) काफी बढ़ता जा रहा है, जो ठीक नहीं है। इसे कंट्रोल करने के लिए वर्टिकल गार्डन सबसे बढ़िया तरीका है। इसे बड़ी ही आसानी से लगाया जा सकता है।

लुधियाना में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एडिश्नल ज्वाइंट कमिश्नर आईआरएस रोहित मेहरा ने पूरे देशभर में 150 के करीब वर्टिकल गार्डन लगाए हैं, जिसमें 4 लाख 46 हजार बोतलो का इस्तेमाल उन्होंने किया है। इतने ही पौधे इन बोतलों में लगा चुके हैं। उनका कहना है कि उनका लक्ष्य 31 दिसंबर 2020 तक एक करोड़ पौधे लगाने का है। इस लक्ष्य वह जरुर हासिल करेंगे।

यहां लगा चुके हैंगार्डन
रोहित मेहरा ने अभी तक लुधियाना में 70, अमृतसर में 22, जालंधर में 3, नई दिल्ली में 8, बठिंडा में 3, तख्त श्री दमदमा साहिब, फिरोजपुर में 2, रुड़की में 2, मुंबई में 1, सूरत में 1 के अलावा स्कूलों आदि में भी वर्टिकल गार्डन लगा चुके हैं। इनके अलावा सरकारी दफ्तर, सैशन कोर्ट, ज्यूडिशियल कोर्ट लुधियाना, मिल्ट्री कैंप, होटल, पट्टी सब जेल, लुधियाना सब जेल व सरकारी ईमारतों पर वर्टिकल गार्डन लगाए हैं।

डॉ. मेहरा ने बताया कि उन्होंने जब लुधियाना में इनकम टैक्स दफ्तर में वर्टिकल गार्डन बनाया उस समय वहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 274 था। पंजाब एग्रीकल्चर्ल यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट उनके दफ्तर आए और उन्होंने सवा घंटे की मेहनत के बाद 5 सैंपल लिए, जिसमें पता चला कि उनके दफ्तर के आस-पास का एक्यूआई 78 था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एक वर्टिकल गार्डन मेें आईआरएस अधिकारी रोहित मेहरा।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/irs-rohit-has-constructed-150-vertical-gardens-01504499.html

आप ने जालंधर से जस्टिस जोरा सिंह, फतेहगढ़ से बलजिंदर व गुरदासपुर से पीटर मसीह को उतारा


संगरूर.आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए अपने 3 और उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। प्रिंसिपल बुधराम (चेयरमैन) के नेतृत्व में काेर कमेटी की बैठक में रविवार शाम को हुई। सूबा प्रधान भगवंत मान ने बताया, जालंधर से पूर्व जस्टिस जोरा सिंह, फतेहगढ़ साहिब से बलजिंदर सिंह चौंदा व गुरदासपुर से पीटर मसीह चीदा चुनाव लड़ेंगे।

भगवंत ने कहा, बठिंडा, फिरोजपुर, लुधियाना, खडूर साहिब व पटियाला सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हो चुकी है। कुछ दिनों में उनके नाम का एलान भी कर दिया जाएगा। पार्टी संगरूर से भगवंत मान, फरीदकोट से प्रो. साधु सिंह, आनंदपुर साहिब से नरिंदर शेरगिल, होशियारपुर से डॉ. अभिजोत व अमृतसर से कुलदीप धालीवाल को उम्मीदवार एलान चुकी है। विपक्ष के नेता हरपाल चीमा, सांसद प्रो. साधू सिंह, जय किशन रोड़ी, सरबजीत कौर माणूके, डॉ. बलवीर सिंह, कुलतार सिंह मौजूद थे।

जस्टिस जोरा सिंह ने 35 सालों से ज्यूडीशियल सर्विसेस प्रदाता हैं। वह श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और बहबल कलां गोली कांड की जांच कमेटी के चेयरमैन थे। 2018 में आप को चुना।

बलजिंदर सिंह चौंदा सक्रिय वालंटियर रहे हैं। वह खन्ना, साहनेवाल, समराला हलकों के ऑब्जर्वर व एस.सी विंग के इंचार्ज भी हैं। 2014 से आप के साथ जुड़े हैं।

पीटर मसीह चीदा पेश से शिक्षण क्षेत्र से जुड़े हैं। 6 महीने से फतेहगढ़ चूड़ियां के हलका इंचार्ज पीटर सेमसून क्रिश्चियन सेना के फाउंडर व डायरेक्टर हैं। 2017 से आप के मेंबर हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
AAP declares 3 more candidates for Lok Sabha elections

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/aap-declares-3-more-candidates-for-lok-sabha-elections-01504481.html

ईंटों से भरी ट्रैक्टर-ट्राॅली से टकराई चंडीगढ़ घूमने पहुंचे संगरूर के दोस्तों की कार, दो की मौत, 3 गंभीर घायल


मोहाली(विनीत राणा).मोहाली में पटियाला-जीरकपुर हाईवे पर रविवार को एक सड़क हादसे में दो दोस्तों की मौत हो गई। उनके तीन साथी गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। हादसा उस वक्त हुआ, जब संगरूर के रहने वाले ये युवक चंडीगढ़ घूमने के लिए निकले थे। गांव छत के पास इनकी कार की ईंटों से भरे एक ट्रैक्टर-ट्रॉली से टक्कर हो गई।

हादसे की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों क्षतिग्रस्त वाहनों का कब्जे में लेकर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। इस दौरान पाया कि संगरूर निवासी मनप्रीत सिंह, सतनाम सिंह लाडी,गुरप्यार सिंह,इशप्रीत सिंह और गुरप्रीत सिंह चंडीगढ़ घूमने के लिए निकले थे। जिस वक्त ये लोग पटियाला से जीरकपुर की तरफ आ रहे थे, गांव छत के पासइनकी कार की टक्कर ड्राइवर वाली साइड से ईंटों से भरे एक ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ हो गई।
इस हादसे में कार चला रहेमनप्रीत सिंह की तुरंत, जबकिउसके बिल्कुल पीछे सीट पर बैठे सतनाम सिंह लाडी की 10 मिनट तकगाड़ीमें फंसे रहने के कारण मौत हो गई। गाड़ीमें बैठे अन्य गुरप्यार सिंह,इशप्रीत सिंह और गुरप्रीत सिंह भी घायल हो गए।

घायलों को आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं पुलिस ने ट्रैक्टर-ट्रॉली के चालक को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने के आरोप में केस दर्ज कर लिया है।यह ट्राॅली केकेके ईंटभट्ठे की थी, जो कच्ची मिटटी की ईंटलेकर जा रहे थे। बताया जा रहा है कि एकदम सड़क की तरफ मुड़ गया, जिस कारण पीछे से आ रही अल्टो कार ट्रैक्टर पीछे जा घुसी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Two killed in car accident

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/two-killed-in-car-accident-01504275.html

भारत में गुप्त टीबी के मरीज 40 परसेंट से ज्यादा,लोगों को जागरूक करेगा आईएमए


चंडीगढ़.इंडियन मेडिकल एसोसिएशन विश्व टीबी डे के मौके पर लोगों को टीबी के बारे में जागरूक बनाने के उद्देश्य से जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगा। यह कार्यक्रम टीबी के उन्मूलन के लिए किए जाने वाले जरूरी उपायों और इन उपायों के बारे में जागरूकता कायम करने के लिए आयोजित किया जाएगा।

इसका उद्देश्य इस भयावह बीमारी के बारे में आम लोगों में जागरूकता बढ़ाना और वर्ष 2025 तक इस बीमारी के प्रकोप और इसके कारण होने वाली असामयिक मृत्यु एवं विकलांगता को खत्म करना है। इन कार्यक्रमों के लिए आईएमए ने नारा दिया है 'आईएमए का नारा, टीबी से छुटकारा'।

लोगों को ऐसे कार्यक्रमों के जरिये टीबी के बारे में जागरूक बनाने से देश में टीबी के उन्मूलन का मार्ग प्रशस्त होगा। इसमें 500 से अधिक स्टूडेंट्स, एनजीओ मेंबर और हेल्थ वर्कर हिस्सा लेंगे।

आईएमए के वित्त सचिव डॉ. रमेश दत्ता ने बताया डब्ल्यूएचओ की ओर से उपलब्ध कराए हाल के आंकड़ों के अनुसार भारत ड्रग सेंसेटिव एवं मल्टी ड्रग रजिस्टेंस टीबी के मामले में आगे है।

टीबी से जुड़ा एक महत्वपूर्ण मुद्दा महिलाओं में टीबी को लेकर लापरवाही है। रिसर्च से पता चला है कि महिलाओं में टीबी के मामलों की अनदेखी होती है। हमारे देश में 32 लाख महिलाएं टीबी से पीड़ित हैं। इनकी मृत्यु दर भी अधिक है।

टीबी के उन्मूलन के लिए न केवल प्राइवेट डॉक्टरों को शामिल करना जरूरी है बल्कि लोगों में जागरूकता कायम करना भी आवश्यक है ताकि टीबी के मामलों को सामने लाया जा सके। क्योंकि टीबी के खिलाफ जंग में टीबी के मरीज की पहचान और इलाज जरूरी है। भारत में गुप्त टीबी के मरीजों की संख्या भी काफी अधिक 40 परसेंट से अधिक है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Will be aware of TB prevention

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/will-be-aware-of-tb-prevention-01504241.html

आप उम्मीदवार धवन के समर्थन में प्रचार के लिए आ सकती हैं सोनाक्षी सिन्हा


चंडीगढ़. चंडीगढ़लोकसभा सीट पर खड़े होने वाले राजनीतिक दलों के नेता लोगों का मत अपने पक्ष में करने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं।खबर आ रही है कि चंडीगढ़ से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी हरमोहन धवन अपने प्रचार के लिए फिल्मस्टार सोनाक्षी सिन्हा को बुला रहे हैं।

इसे लेकर धवन की शत्रुध्न सिन्हा से बात भी हो गई है। धवन की सिन्हा से दोस्ती है और सोनाक्षी शत्रुध्न सिन्हा की बेटी हैं। जिस कारण वेप्रचार के लिए अपने दोस्त की मदद ले सकते हैं। पिछले दिनों जब धवन ने चंडीगढ़ में रैली की थी तो उस समय शत्रुध्न सिन्हा पहुंचे थे।

चंडीगढ़ में बिहार और यूपी के लोगों की संख्या काफी मात्रा में हैं। ऐसे में उनकेवोट को अपने पक्ष में करने के लिए कई अन्य हस्तियों को बुला सकते हैं। चंडीगढ़ सीट के प्रत्याशियों की ओर से कई लोगों को बुलाया जाता रहा है। इस बार चंडीगढ़ की सीट के लिएमुकाबला रोचक होने की उम्मीद है इस कारण यहां चुनाव प्रचार के लिए कई गणमान्य एवं फिल्म कलाकार पहुंच सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sonakshi to comeing to Chandigarh for campaigning

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/sonakshi-to-comeing-to-chandigarh-for-campaigning-01504211.html

शहीद भगत सिंह की शहादत को याद करते हुए बाइक राइड का आयोजन किया युवाओं ने


मोहाली.शहीद-ए-आजमभगत सिंह, राजगुरू औरसुखदेव की शहादत को याद करते हुएमोहाली से चंडीगढ़ तक बाइक राइड का आयोजन किया गया। इस राइडके जरिए ड्रग्स के खतरे के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए भी संदेश दिया गया।

बाइक सवारों को एसटीएफ की एडीजीपी गुरप्रीत देयो ने झंडी दिखा कर रवाना किया। बाइकर्स ग्रूप थम्पर्स कैफे बाइक सवारों ने नशा विरोधी नारे भी लगाए। बाइक सवारों ने मोहाली से राइडशुरू की जो चंडीगढ़ के टैगोर थिएटर में पहुंच कर संपन्न हुई।

आनंद अपार्टमेंट सेक्टर-86 में इस राइड को लेकर एककार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमेंएडीजीपी देयाे ने कहा कि देश के शहीदोंने देश की स्वतंत्रता के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया।समाज को नशे से मुक्त करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि नशीली दवाओं का खतरा हमारे पूर्वजों के सपने को साकार करने में सबसे बड़ी बाधा थी, जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के प्रकोप से देश को मुक्त करने के लिए अथक संघर्ष किया था। अब समय आ गया है जब राज्य को पूरी तरह से नशा मुक्त बनाने के लिए ड्रग्स के खिलाफ युद्ध को एक जन आंदोलन में तब्दील किया जाना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bike riders awake against drugs

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/bike-riders-awake-against-drugs-01504197.html

पीयू वीसी साथ लेकर चलते हैं सिक्योरिटी गार्ड और फोटोग्राफर


चंडीगढ़.पंजाब विधानसभा ने बेशक वीआईपी कल्चर खत्म कर दिया हो, लेकिन इसकी राजधानी और स्टेट यूनिवर्सिटी में इन दिनों ये कल्चर जोरों पर है। प्रो. राज कुमार पहले वाइस चांसलर हैं, जिन्हें सिक्योरिटी की इतनी जरूरत है कि उन्होंने अपने पूरे घर की किलाबंदी कर डाली है।

जुलाई में वीसी नियुक्त हुए प्रो. राज कुमार के आगे यूनिवर्सिटी सिक्योरिटी की गाड़ी हर समय रहती है। यहां तक कि वीसी जब शहर के कॉलेजों में फंक्शन पर जाते हैं, उस समय सिक्योरिटी ऑफिसर उनके आगे-पीछे रहते हैं।

वीसी रेजिडेंट्स पर गार्डों की संख्या बढ़ाकर दो गुना कर दी गई है। उनसे 18-18 घंटे तक काम लिया जा रहा है। हालांकि नो व्हीकल जोन सहित कई काम हैं जो कम स्टाफ की बात कहकर टाले जा रहे हैं।

दिल्ली या कैंपस से कहीं भी बाहर यदि वीसी ड्यूटी पर जाते हैं तो उनके साथ गाड़ी में एक गार्ड रहता है। इससे पहले प्रो. केएन पाठक ने पुलिस से गार्ड लिया था, लेकिन कभी भी यूनिवर्सिटी सिक्योरिटी का ऐसा उपयोग किसी वीसी ने नहीं किया।

वीसी ने नवतेज सिंह यानि टेक्निकल मुलाजिम को अपना निजी फोटोग्राफर बना रखा है। वे हर मौके, हर विजिट में साथ होते हैं। असिस्टेंट राेहित आहूजा को स्पेशल असिस्टेंट का दर्जा दिया गया, जबकि इंद्र मोहन पहले से ही स्पेशल ऑफिसर हैं।

इस सर्कुलर पर विभाग के डीआर के बजाय एक जूनियर अधिकारी के साइन हैं। सीयूएस का चार्ज प्रो. अश्वनी कौल के पास है, लेकिन वे दिनभर वीसी के साथ ही होते हैं। अपना काम छोड़ वीसी के साथ नजर आने वाले इस स्टाफ की क्लासेज या काम का पीयू प्रशासन के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है।

इस बारे में वीसी प्रो. राज कुमार और यूनिवर्सिटी प्रवक्ता रेणुका बांका सलवान को ई-मेल व फोन के जरिए संपर्क किया गया। तीन दिन बाद भी उन्होंने यही जवाब दिया कि सब कुछ रूल्स और प्रोसिजर के हिसाब से व यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की राय पर किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
PU VC goes along with the security personnel

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/pu-vc-goes-along-with-the-security-personnel-01504169.html

भाजयुमो शिमला मंडल ने करवाया युवा सम्मेलन, मुख्य अतिथि तौर पर पहुंचे सीएम


शिमला.भाजयुमो शिमला मंडल की ओर से आजआयोजित युवा सम्मेलन खलीनी में सम्पन हुआ। सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मुख्यातिथि उपस्थित रहे उनके साथ प्रदेश महामंत्री एव लोक सभा चुनाव प्रबंधन के अध्यक्ष चंद्रमोहन ठाकुर, प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज सहित कई नेता मौजूद थे।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा लोक सभा का चुनाव देश का सबसे बड़ा त्योहार है, प्रत्याशियों की घोषणा के बाद सबसे प्रथम कार्यक्रम शिमला में हो रहा है और सबसे अच्छी बात यह कि कार्यक्रम युवा शक्ति का है जिसका जोश इन चुनावों अहम होगा।

उन्होंने कहा भाजपा विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक दल है और यह केवल मात्र मोर्चो और प्रकोष्ठों की अटूट मेहनत का स्वरूप हैं, आज देश के 60% प्रदेशो में भाजपा की सरकार है यह कार्यकर्तओं की दिन रात, अथक मेहनत का फल हैं ।

उन्होंने कहादेश की सुरक्षा के लिए कांग्रेस पार्टी के भ्रष्ट नेताओं से देश को बचाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री ने चौकीदार की भूमिका निभाई और देश की समस्त जनता को उनकी भूमिका इतनी पसंद आई कि आज सब बढ़ चढ़ कर अपने आप को चौकीदार कहने में गर्व महसूस कर रहे है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BJP launches Youth Convention

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/bjp-launches-youth-convention-01504155.html

मैक्लोडगंज से डलहौज़ी जा रही पर्यटकों की मिनी बस पलटी, एक घायल


धर्मशाला.कोलकाता से हिमाचल घूमने पहुंचे पर्यटकों की बस सड़क किनारे ही पलट गई। रविवार की सुबह मैक्लोडगंज से डलहौज़ी जा रही पर्यटकों की मिनी बस अनियंत्रित होकर खड़ा डंडा मार्ग पर पलटने से दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

जानकारी के अनुसार दुघर्टनाग्रस्त मिनी बस को कोलकाता के पर्यटकों ने हिमाचल घूमने के लिए किराये पर लिया था। मैक्लोडगंज घूमने के बाद रविवार को ये पर्यटक डलहौज़ी घूमने के लिए जा रहे थे लेकिन इसी दौरान खड़ा डंडा मार्ग पर यह मिनी बस अनयंत्रित हो कर सड़क किनारे पलट गई।

इस हादसे में एक लड़की को चोटें आयी हैं। जिसे उपचार के लिए जोनल हॉस्पिटल धर्मशाला भर्ती करवाया गया है। पुलिस ने गाड़ी के ड्राइवर के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलने के आरोप में मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है।

इस बस की स्पीड अधिक थी और मोड़ पर बस चालक बस से नियंत्रण खो बैठा औरबस सड़क किनारे ही पलट गई। इस घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय लोग एकदम से सहायता के लिए पहुंच गये।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tourist bus flips in Himachal

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/tourist-bus-flips-in-himachal-01504121.html

हथियारों से लैस युवकों ने एबीवीपी के सो रहे स्टूडेंटस पर हमला किया, 15 से अधिक जख्मी


शिमला.रविवार सुबह हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में दो गुटों में जमकर मारपीटहुई, इसमें कई स्टूडेंटसखून से लथपथ हो गए। दो गुटों ने एक दूसरे को इस हमले के लिए जिम्मेवार ठहराया है। इसमें कई स्टूडेंटस के सिर फट गए और चोटें आईंहैं।

आपसी कहासुनी के बाद हुए इस हमले के बाद यूनिवर्सिटी में तनाव का माहौल है। पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और सुरक्षा के इंतजाम किए। पुलिस जांच चल रही है।

घटना के बारे में मिली जानकारी के अनुसार एबीवीपी और एसएफआई के सदस्योंके बीच सुबह मारपीट हो गई। जिसमें घायल हुए स्टूडेंटस को आईजीएमसीमेंइलाज के लिए भर्ती करवाया गया है।एबीवीपीगुट के स्टूडेंटस का आरोप हैकि रविवार सुबह हॉस्टल में सोएउनके साथियों परहथियारों से लैस होकर कुछ युवक आए और उन्होंने हमला कर दिया। उन्होंने बताया किसोए हुए होने के कारण एकाएक हुए हमले में कई स्टूडेंटस घायल हो गए।

स्टूडेंटस ने कहा कि हमला करने वाले एसएफआईसे संबंधित स्टूडेंटस है। एबीवीपीसे संबंधित स्टूडेंटस ने मांग की है कि हॉस्टलों में रह रहे गुंडा तत्वों पर लगाम लगाई जाए।यूनिवर्सिटी में इससे पहले भी दोनों गुटों में झगड़े के मामले सामने आते रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Two groups clash in Himachal University

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/two-groups-clash-in-himachal-university-01504061.html

मिश्रवाला में पांच हजार मुस्लिम अमन-शांति का पैगाम व पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे


पांवटा साहिब.पांवटा साहिब उपमंडल के तहत मिश्रवाला में अमन व शांति के पैगाम के लिए हिमाचल प्रदेश के अलावा पड़ोसी राज्यों से करीब 5 हजार मुस्लिम समुदाय के लोग 24 मार्च से 26 मार्च तक जुट रहे हैं।

इस धार्मिक जलसे में भाग लेने के लिए सिरमौर जिले के अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों से समाज के लोग पहुंचना शुरू हो गए हैं। इस समागम में प्रदेश के चंबा, मंडी, हमीरपुर व ऊना आदि जिलों से भी यहां पर मुस्लिम समाज के लोग देर रात तक मिश्रवाला में पहुंच जाएंगे।

गौरतलब है कि इस मुस्लिम समुदाय के धार्मिक जलसे को तब्लीगी इजतमा कहते हैं। कुछ लोग इसे जोड़ भी कहते हैं। इस धार्मिक जलसे की तैयारी के लिए स्थानीय मस्जिद की मरकज कमेटी जुट गई है। यह धार्मिक जलसा मिश्रवाला की बंद पड़ी फैक्टरी परिसर में होगा।

इस धार्मिक जलसे में मुस्लिम समाज के धर्मगुरु यानि काजी अपने समुदाय के लोगों को अमन व शांति का संदेश देंगे। इसके अलावा पुलवामा हमले में शहीदों हुए जवानों को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।

मरकज कमेटी का कहना है कि इस धार्मिक जलसे में मुस्लिम समुदाय के लोगों को इंसानियत के रास्ते पर चलने का संदेश दिया जाता है। देश में अमन व भाईचारे बना रहे। इसके लिए सभी को संदेश दिया जाता है।

इसके अलावा इस धार्मिक आयोजन का उद्‌देश्य भी लोगों में मानवता का संदेश देना है। हमारा देश भारत धर्म निरपेक्ष देश है। यहां पर सभी लोग आपसी भाईचारे के साथ रहते है। इसलिए सभी को मिलजुल रहना और देश व इंसानियत के प्रति प्रेम को सिखाया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pulwama martyrs will be paid tribute

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/pulwama-martyrs-will-be-paid-tribute-01504107.html

फोरलेन की कटिंग से राजडी-जाबली स्कूल का एक हिस्सा गिरा, प्रशासन ने अनसेफ किया घोषित


जाबली.परवाणू-सोलन नेशनल हाईवे-5 पर बन रहे फोरलेन की कटिंग से सीनियर सेकंडरी स्कूल राजडी-जाबली का एक हिस्सा गिरना शुरू हो गया है। पिछली रातकरीब एक बजे हुए लैंड स्लाइड से स्कूल का मैदान और स्टेज गिर कर हाईवे पर पहुंच गया है।

प्रशासन ने स्कूल के एक भवन को असुरक्षित घोषित कर दिया है और इसे तुरंत खाली करने के आदेश दिए हैं। स्कूल को शिफ्ट करने के लिए भवन की तलाश की जा रही है। स्कूल में करब 450 बच्चे पढ़ते हैं।

लैंड स्लाइडिंग से राजडी-जाबली स्कूल का एक हिस्सा गिर गया। गनीमत रहा कि इससे हाईवे पर गुजर रहे वाहनों को कोई नुकसान नहीं हुआ। इस कारण नेशनल हाईवे पर रात को दो घंटे तक जाम लगा रहा। हाईवे पुलिस ने रात को मौके पहुंच कर जाम खुलवाया।

स्कूल भवन को बार-बार लैंड स्लाइड से हो रहे खतरे के कारण जिला प्रशासन द्वारा असुरक्षित घोषित करने के बाद एनएचआई की टीम ने स्कूल की वैल्यूएशन निकाल कर इसके मुआवजे के लिए रिपोर्ट बनानी शुरू कर दी है।एनएचएआई की ओर से स्कूल का दौरा किया गया।

बच्चों के पेरेंट्‌स नेआरोप लगाया है किबच्चों की परीक्षाएं चल रही थी तब खतरे को जानकर भी फोरलेन कंपनी नेकाम को चलाए रखा।एनएचएआई को भी दी इसकी जानकारी फिर भी नहीं रोका गया काम।

जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम सोलन रोहित राठौर व तहसीलदार कसौली केशव तोमर मौके पर पहुंचे। स्थानीय पंचायत प्रधान दुनी चंद धीमान, विनय, स्कूल प्रिंसिपल, एसएमसी प्रधान, भुपेंद्र ठाकुर, जगमोहन, सदानंद, पूर्ण चंद,व ओमप्रकाश, योगेंद्र ने मौके पर आए प्रशासनिक अधिकारियों को मौके की स्थिति से अवगत कराया।

मौके को देखते हुए व स्कूल में पढ़ने वाले वाले बच्चों के भविष्य को लेकर एसडीएम ने स्कूल को असुरक्षित घोषित किया। प्रिंसिपल कार्यालय व सुपरिटेंडेंट कार्यालय और उसके ऊपर बने भवन को तुरंत खाली करने के आदेश दीवार पर चिपकाए गए हैं। साथ ही लैंड स्लाइड के खतरे को भांपते हुए पूरे कैंपस को शिफ्ट करने के मौखिक आदेश दिए।

अब स्थानीय लोगों को चिंता सता रही की स्कूल कहां चलेगा। लोगों ने कहा कि जब स्कूल में बोर्ड की वार्षिक परीक्षा हो रही थी, तब भी फोरलेन निर्माण कंपनी ने स्कूल के नीचे कार्य नहीं रोका। इस दौरान लोग बार-बार स्कूल को खतरे की बात कह रहे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
School building unsafe
School building unsafe

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/school-building-unsafe-01504083.html

सरताज ने 'लावां इश्के दे अंबरे उड़ारियां' गाकर नलवाड़ में बनाया सूफियाना माहौल


बिलासपुर.राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले में पंजाबी सिंगर सतेंद्र सरताज की आवाज का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोला। सांस्कृतिक संध्या में भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पंडाल में रखी गई कुर्सियां कम पड़ गईं। सूफी गायक सरताज ने भी दर्शकों को एक से एक गीतों को सुना कर दर्शकों को झुमने पर मजबूर कर दिया।

दिल्ली की 'वी आर वन' संस्था के बैनर तले दिव्यांगों ने व्हील चेयर डांस की हैरतअंगेज प्रस्तुति से दर्शकों की वाहवाही बटोरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इससे पहले चंडीगढ़ की हिमांशी तनवर ने 'माही वे मोहब्बतां सच्चियां वे', 'कजरा मोहब्बत वाला', 'आंख मारे', 'मुन्नी बदनाम हुई' व 'मेरे नैण नीं शराब दियां दो बोतलां' जैसे गीतों से समां बांधा।

मंडी के कत्थक नर्तक दिनेश गुप्ता, कंडाघाट के कार्तिक शर्मा, आशा किरण संस्था के दिव्यांगों, उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक दल कलामंच पटियाला के कलाकारों, चंबा के नरेंद्र राही, पालमपुर की वैशाली गुप्ताकी प्रस्तुतियों को भी खूब सराहा गया। सरताज ने जब अपने गीतों'साईं वे साडी फरियाद तेरे तांहि', 'आरसी-आरसी-आरसी नी माए बोलदा प्यार नाल', 'सजण राजी हो जा वे' तथा 'निक्की जेही कुड़ी' को गाया तो दर्शकों ने तालियों से स्वागत किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Satinder Sartaj presented the song in Nalwad

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/satinder-sartaj-presented-the-song-in-nalwad-01504045.html

चाचा ने 9 साल की भतीजी से रेप किया, नानी ने केस दर्ज करवाया


बिलासपुर.भराड़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक पंचायत में कलियुगी चाचा कथित रूप से अपनी 9 साल की भतीजी से रेप कर रहा था। 4 दिन पहले मामला तब उजागर हुआ जब मासूम बालिका नानी के घर आई थी। नानी ने नातिन को डरे-सहमे देखा तोउससे कारण पूछा। इस पर बच्ची ने आपबीती सुनाई। शनिवार को नातिन को साथ लेकर बिलासपुर में महिला थाना पहुंची नानी ने शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने धारा 376 और 506 व पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया।

घुमारवीं थाना क्षेत्र में आने वाली बरठीं के साथ लगती एक पंचायत की महिला द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार उसकी 4 बेटियां हैं और चारों शादीशुदा हैं। उसकी एक लड़की मानसिक रूप से अक्षम है। वह अपना काम भी खुद नहीं कर पाती। उसकी शादी लगभग 11 साल पहले भराड़ी थाना क्षेत्र के तहत आने वाली एक पंचायत में हुई थी।दामाद उसकी बेटी को शादी के बाद से परेशान करता रहता था। गर्भवती होने पर वह उसे मायके में छोड़ जाता था। अपनी बड़ी नातिन को बचपन से उसी ने पाला है। तीसरी कक्षा तक वह उसी के पास रहकर पढ़ी। चौथी कक्षा में होने पर वह अपने पिता के घर चली गई। इस बार उसने पांचवीं कक्षा की परीक्षा दी है।अब अपनी छोटी नातिन को भी वही पाल रही है।

महिला के अनुसार गत 20 मार्च को उसकी बेटी मायके आई। बड़ी नातिन भी उसके साथ थी। लघुशंका करते समय उसकी नातिन को दर्द महसूस हो रहा था। वह डरी-सहमी सी भी थी। प्यार से पूछने पर उसने बताया कि चंद्रकांत नामक उसके सबसे छोटे चाचा ने उसके साथ गलत काम किया है। गत जनवरी माह से अब तक वह 3 बार जबरदस्ती उसके साथ ऐसा कर चुका है। उसने बताया चाचा ने उसे इस बारे में किसी को न बताने की धमकी भी दी। हालांकि उसने अपने पिता को अपने साथ हुए गलत काम के बारे में बताया, लेकिन पिता ने उसे ही झूठी कह दिया।

इसके चलते डर के मारे वह और किसी को इस बारे में नहीं बता पाई। अब नातिन द्वारा किए खुलासे के बाद वह उसे साथ लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने पहुंची है।एसएसपी अशोक कुमार ने बताया कि महिला की शिकायत पर आरोपी चाचा के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। पीड़िता का मेडिकल भी करवाया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Uncle was raping his niece

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/uncle-was-raping-his-niece-01504029.html

चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर करने की मांग, यूथ ऑफ पंजाब ने निकाला मार्च


मोहाली.शहीददिवस के मौके पर यूथ ऑफ पंजाब ने भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव को याद करते हुए मार्च निकाला। इस दौरान चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर किए जाने का मांग की गई।साथ ही इन सभी को शहीदों का दर्जा देने की भी मांग की गई।

यूथ ऑफ पंजाब के चेयरमैन परमदीप सिंह बैदवान की अगुवाई में निकाला गया। आठ किमी लंबायह मार्चगुरुद्वारा अंब साहिब से एयरपोर्ट पहुंचा।इसमें पंजाब भर से आए सदस्यों ने हिस्सा लिया। एयरपोर्ट पहुंचने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी को ज्ञापन सौंपागया।

शहीदों की शहादत वाले दिन देश भर में हो छुट्टी

यूथ ऑफ पंजाब के अध्यक्ष रमाकांत कालिया ने कहा कि सरकार एयरपोर्ट के नाम को लेकर लंबे समय से अटकी हुई है। इस नाम की फाइल को क्लियर किया जाए। साथ हीशहीदों की शहादत वाले दिन देश भर में छुट्टी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन तीनों को शहीदका दर्जा भी दिया जाना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
March to keep airport name on Bhagat Singh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/march-to-keep-airport-name-on-bhagat-singh-01504021.html

बस ड्राइवर ने तोड़ी थी पारस की बाजू और टांग, 1 महीने बाद हुआ केस


पंचकूला (रवीश कुमार झा).20 फरवरी 2019 को हरियाणा रोडवेज के ड्राइवर की लापरवाही की वजह से 23 साल का स्टूडेंट पारस हादसे का शिकार हुआ था। वह बस के अगले टायर के नीचे आ गया था। उसकी बाईं बाजू और दाएं पैर में मेजर फ्रैक्चर हुआ।

पीजीआई में तीन ऑप्रेशन के बाद उसके बाजू में रॉड डाली गई। दाहिने पैर में भी सर्जरी कर रॉड डाली गई है। हादसे के ठीक एक महीने बाद पुलिस ने ड्राइवर पर एफआईआर दर्ज की है।

पारस ने बताया कि उस पर समझौता करने और शिकायत वापस लेने का बहुत दबाव था, लेकिन वह पीछे नहीं हटा। क्योंकि मेरे जो हालात हैं, वह किसी दूसरे स्टूडेंट्स के न हों, इसके लिए ऐसे लापरवाह ड्राइवर्स पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत है।

पारस ने बताया कि बस में चढ़ने वाला था कि बस ड्राइवर ने तेजी से बस चला दी। झटके से बस का अगला दरवाजा मेरे सिर में लगा और मैं बस के आगे जा गिरा। अगला पहिया दाहिने पैर पर चढ़ गया।

मेरे साथ आए दोस्त ने मुझे निकालने की कोशिश की। लोग चिल्ला भी रहे थे कि इतने में बस ड्राइवर ने पैर के बाद बाएं हाथ पर टायर चढ़ा दिया और मौके से बस लेकर फरार हो गया।

हैरानी की बात यह है कि पुलिस ने हादसे के चार दिन बाद पीड़ित का बयान चंडीगढ़ पीजीआई जाकर लिया। लेकिन मामला 28 दिन बाद पुलिस ने दर्ज किया। उन्होंने बताया किपुलिस ने समझौता करने को कहा था, जिसे पीड़ित व उसके घरवालों ने सिरे से नकार दिया। मजबूरन पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The case was registered a month after the road accident

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/the-case-was-registered-a-month-after-the-road-accident-01503997.html

वोट प्रतिशत बढ़ाने आएंगे स्टार्स; दीप्ति नवल, ऋषि धवन, द ग्रेट खली, विजय कुमार भी हाेंगे स्टार प्रचारक


शिमला. प्रदेश में चुनाव के दाैरान वाेट प्रतिशतता बढ़ाने के लिए सिने स्टार दीप्ति नवल के अलावा क्रिकेटर ऋषि धवन, शूटर विजय कुमार, रेस्लर द ग्रेट खली हिमाचल के स्टार प्रचारक हाेंगे। यह स्टार प्रचारक लाेगाें काे चुनाव में वाेट डालने के लिए प्रेरित करेंगे। दाे महीने बाद प्रदेश में हाेने वाले चुनाव काे लेकर चुनाव विभाग अभी से लाेगाें काे वाेट के प्रति जागरुक करने में जुट गया है।

चुनाव विभाग ने अलग-अलग क्षेत्राें में अपना नाम कमा चुकी हस्तियाें काे चुनाव के प्रति लोगों काे जागरुक करने के लिए अपना स्टार प्रचारक चुना है। चुनाव में वाेट प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव विभाग ने 13 स्टार प्रचारकाें की सूची तैयार की है। इसमें गायक करनैल राणा, अर्शप्रीत काैर, नवीन चंद वत्सयान, विकी चाैहान, मुस्कान ठाकुर, हाॅकी प्लेयर सीता गाेसाईं, नवीन चंद वस्तयान औरशालीनी शर्मा के नाम शामिल हैं।

इसके अलावा उन दिव्यांगों को भी चुनाव का स्टार प्रचारक बनाया है, जिन्हाेंने राष्ट्रीय औअंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियाेगिताओंमें कई पदक जीत कर प्रदेश का नाम राेशन किया है। इसमें चंबा के संजय कुमार, कांगड़ा की ज्याेति बाला, कुल्लू से सारेगामा फेम पायल ठाकुर, मंडी से एस के सिंघानिया, ऊना से अमनदीप सिंह, साेलन से संजना गाेयल, औरर किन्नाैर से देवा चंदर शामिल हैं।

किन्नाैर से देश के पहले वाेटर श्याम शरण नेगी का नाम चुनाव विभाग के स्वीप आइकॉन की सूची में शामिल नहीं है। वहीं स्वीप कार्यक्रम के तहत हिमाचल प्रदेश की स्टार प्रीति जिंटा औरकंगना रणाेत भी वीडियाे के माध्यम से चुनाव प्रचार का हिस्सा बन सकती हैं। पिछले चुनावाें में इन दाेनाें कलाकाराें की वीडियाे दिखा कर लाेगाें काे वाेट डालने के लिए प्रेरित किया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दीप्ती नवल
द ग्रेट खली
ऋषि धवन
शूटर विजय कुमार

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/stars-will-come-forward-to-increase-vote-percentage-in-himachal-pradesh-01503747.html

सीआईए स्टाफ डेरा बस्सी ने पकड़ी अवैध शराब की 217 पेटियां, 20 ग्राम हेरोइन बरामद, आठ लोग गिरफ्तार


मोहाली. चुनावों की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से गैरकानूनी गतिविधियों के खिलाफ पर लगाम कसते हुए जिला मोहाली पुलिस के तहत डेराबस्सी सीआईए स्टाफ एवं खरड़ पुलिस ने नाजायज शराब की 217 पेटियां और 20 ग्राम हेरोइन बरामद की है। पुलिस ने एक कैंटर, एक वरना कार और एक थ्री व्हीलर जब्त करते हुए 8 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। पुलिस द्वारा आरोपियों से गहन पूछताछ जारी है।

  1. जिला पुलिस प्रभारी हरचरण सिंह भुल्लर ने बताया कि सीआईए स्टाफ मुबारिकपुर के इंचार्ज प्रकाश मसीह ने गुप्त सूचना के आधार पर जीरकपुर पटियाला हाइवे पर एयरपोर्ट रोड चौक पर नाकाबंदी के दौरान चेकिंग करते हुए कैंटर की तलाशी ली तो उसमें अलग अलग ब्रांड और देसी शराब की 200 पेटी अवैध शराब पकड़ी गई। कैंटर चालक बलदेव राज वासी मुबारिकपुर को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ पंजाब एक्साइज एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। आरोपी बलदेव राज ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि यह शराब पंचकूला, हरियाणा से लोड की गई थी और लुधियाना सप्लाई करने के लिए ले जा रहा था।

  2. थाना सदर पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक ऑटो में अवैध शराब की 10 पेटियां जब्त की हैं। पुलिस ने ऑटो मालिक जसविंदर सिंह समेत राजपाल सिंह और शेर सिंह को गिरफ्तार किया है और उनके खिलाफ भी एक्साइज एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।इसके अलावा पुलिस ने विक्की सिंह, मनोज शर्मा और टीनू नाम के आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 20 ग्राम हैरोइन भी बरामद की है। इन आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

  3. थाना डेराबस्सी पुलिस ने भी चेकिंगके दौरान वरना कार की चेकिंग कर उसमें से शराब की सात पेटियां बरामद की हैं। कार मालिक शैलेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी के खिलाफ डेराबस्सी पुलिस थाने में एक्साइज एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। सभी आरोपियों को रविवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। एसएसपी भुल्लर के मुताबिक सभी पुलिस थानेदार को स्पष्ट निर्देश हैं कि उनकी हद में किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों की स्मगलिंग बिलकुल न होने दी जाए और पुलिस पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभाए।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      CIA staff seized 217 cartons of illegal liquor, recovered 20 gm heroin, 8 arrested.

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/cia-staff-seized-217-cartons-of-illegal-liquor-recovered-20-gm-heroin-8-arrested-01503763.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com