Patrika : Leading Hindi News Portal - Results #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Results

http://api.patrika.com/rss/results 👁 312

ग्रेजुएट फाइनल ईयर के रिजल्ट 7 फरवरी तक होंगे जारी!


बिहार में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार को प्रतिबद्ध राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने सभी विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपतियों एवं परीक्षक नियंत्रकों को स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा के परिणाम हर हाल में इस वर्ष 07 फरवरी तक जारी करने का निर्देश दिया है। प्रतिकुलपतियों की राजभवन में हुई बैठक में अकादमिक एवं परीक्षा कैलेंडर के अनुपालन हर हालत में सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सभी प्रतिकुलपतियों एवं परीक्षा-नियंत्रकों को स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा के परिणाम हर हाल में इस वर्ष 07 फरवरी को जारी करने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी विश्वविद्यालय का कोई भी विद्यार्थी बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित होनेवाली आगामी राज्यस्तरीय सेट परीक्षा से वंचित न हो सके।

बैठक में सभी प्रतिकुलपतियों एवं परीक्षा-नियंत्रकों को सभी बीएड परीक्षाओं के लंबित परिणाम 31 मार्च 2019 के पूर्व प्रकाशित करने के लिए भी निदेश दिए गए। प्रतिकुलपतियों को कहा गया कि ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के तहत आवंटन की मांग करते समय छात्राओं के नाम एवं उनके बैंक खाते की पासबुक की छायाप्रति हर हाल में संलग्न कर शिक्षा विभाग को शीघ्र उपलब्ध करा दिए जाए। राज्य सरकार की 25 अप्रैल 2018 के बाद स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होने पर सभी छात्राओं को 25 हजार रुपए राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाने की योजना है।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि बीएसईआईडीएस द्वारा विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के प्राचार्यों या विभागाध्यक्षों से प्रमाण-पत्र मिलने के बाद ही बायोमैट्रिक उपस्थिति व्यवस्था के संयंत्र-संस्थापन से संबंधित कार्य एजेन्सी को राशि का भुगतान किया जायेगा। इस आदेश की अवहेलना को अनियमितता माना जाएगा। सभी प्रतिकुलपतियों को कहा गया है कि ‘गेस्ट टीचर्स’ की नियुक्ति के क्रम में प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय या सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से ‘रोस्टर क्लीयरेंस’ अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लिया जाना चाहिए।

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर. के. महाजन ने सभी प्रतिकुलपतियों को निदेशित किया कि वे ‘नैक प्रत्ययन’ की तैयारी के लिए धनराशि की मांग करते समय तर्कसंगत प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजें, जिससे अकादमिक आधारभूत संरचना का विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रयोगशाला एवं पुस्तकालयों के लिए अपेक्षित आवंटन सभी विश्वविद्यालयों को 31 जनवरी 2019 के पहले अवश्य उपलब्ध करा दिये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रबंधन सूचना प्रणाली (यूएमआईएस) से संबंधित दस लाख रुपये का आवंटन भी विश्वविद्यालयों को शीघ्र उपलब्ध करा दिये जाएंगे। सभी प्रतिकुलपतियों को कहा गया है कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं की शिक्षण-शुल्क माफी के राज्य सरकार के निर्णय के आलोक में महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों को हो रही वित्तीय कठिनाइयों के मद्देनजर यथाशीघ्र शिक्षा विभाग से आवंटन की मांग विश्वविद्यालय करें।

महाजन ने कहा कि अनुरोध प्राप्त होते ही राज्य सरकार विश्वविद्यालयों को अपेक्षित आवंटन उपलब्ध करा देगी। बैठक में राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक सिंह ने सभी परीक्षा-नियंत्रकों को कहा कि परीक्षा कैलेंडर के अनुपालन को लेकर राज्यपाल अत्यन्त गंभीर हैं। इसलिए, किसी भी परिस्थिति में इसके अनुपालन में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/bihar-governor-instructs-vice-chancellor-to-release-result-final-year-3997953/

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा - 2018 के परिणाम किए जारी, यहां से करें डाउनलोड


govt jobs 2019 : दिल्ली उच्च न्यायलय द्वारा गई न्यायिक सेवा में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा 13 जनवरी को आयोजित की गई थी । दिल्ली न्यायिक सेवा में 147 रिक्त पदों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की थी और मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक प्रकार की होगी। सामान्य ज्ञान,भारत का संविधान, साक्ष्य अधिनियम, सीमा अधिनियम, के प्रश्न शामिल होंगे। नागरिक प्रक्रिया संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता, भारतीय दंड संहिता, अनुबंध अधिनियम, भागीदारी अधिनियम, मध्यस्थता कानून, विशिष्ट राहत अधिनियम, हिंदू विवाह अधिनियम, उत्तराधिकार कानून, संपत्ति अधिनियम का हस्तांतरण, माल अधिनियम की बिक्री और व्यवहार्य उपकरण अधिनियम।

दिल्ली न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा - 2018 के परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने परिणाम की जाँच और डाउनलोड करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। उपलब्ध अधिसूचना के अनुसार, कुल 564 उम्मीदवारों को दिल्ली न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा (लिखित) में अनंतिम रूप से भर्ती होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों की सूची दिल्ली उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है। दिल्ली न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा 9 और 10 फरवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी। दिल्ली न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा 2018 में चार पेपर शामिल होंगे - सामान्य ज्ञान और भाषा, क्रिमिनल लॉ, CIVIL LAW-I और CIVIL LAW-II


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/delhi-judicial-service-preliminary-exam-result-2018-3996657/

UPSC CMS Exam Results 2018 घोषित, ऐसे करें चेक


UPSC CMS Exam Results 2018 : Union Public Service Commission (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Combined Medical Service Examination 2018 के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी वे वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। UPSC ने 22 जुलाई, 2018 को Combined Medical Services Examination, 2018 Computer Based Examination (Part - I) आयोजन किया था। इसके बाद November, 2018 to January, 2019 Personality Test (Part - II) का आयोजन हुआ था। कुल 440 उम्मीदवारों को नियुक्ति देने के लिए सिफारिश की गई है। इनमें से 218 सीटें सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए है, जबकि 207, 10 और 5 सीटें क्रमश: ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इन सीटों में से ही कुल 18 दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए भी सीटें आरक्षित रखी गई हैं।

UPSC CMS Exam Results 2018 : ऐसे करें चेक
-आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉग इन करें

-"Combined Medical Services Examination, 2018 >> Final Result" लिंक पर क्लिक करें

-चयनित उम्मीदवारों की पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगी

-अपना नाम और अन्य जानकारियों देखें

-परिणाम को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले लें

UPSC CMS Exam Results 2018 : रिक्ति विवरण

पदों का नाम
-Assistant Divisional Medical Officer in the Railways : 300

-Assistant Medical Officer in Indian Ordnance Factories Health Services : 16

-Junior Scale Posts in Central Health Services : 138

-General Duty Medical Officer in New Delhi Municipal Council

यूपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अस्थायी उम्मीदवारों को आयोग की ओर से तब तक नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए जाएंगे जब तक उने दस्तावेज की जांच नहीं हो जाती है। ऐसे उम्मीदवारों की provisionality अंतिम परिणाम के घोषित होने के छह महीने तक ही रहेगी। इस दौरान अगर उम्मीदवार आयोग की ओर से मांगे गए मूल दस्तावेज जांच के लिए जमा नहीं करवाते हैं तो उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी और उनके साथ किसी भी तरह का पत्राचार नहीं किया जाएगा।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/upsc-announces-results-of-combined-medical-service-examination-2018-3989920/

इस तारीख को जारी होगा SSC Stenographer Group C, D final results


SSC : Staff Selection Commission (SSC) ने Stenographer group C, D recruitment examinations का परिणाम जारी करने की संभावित तारीख अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है।

SSC Stenographer Group C, D Final results : तारीख
SSC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, Stenographer Grade 'C' & 'D' Final Results 2017 29 मार्च, 2019 को घोषित हो सकता है। नोटिस में आगे कहा गया है कि SSC ने 28 नवंबर, 2018 को Skill Test of Stenographers Grade 'C' & 'D' Examination, 2017 का परिणाम घोषित किया था। Skill Test का अतिरिक्त परिणाम 10 दिसंबर0 2018 को जारी किया था। अपने Skill Test के मूल्यांकन के बारे में उम्मीदवारों से कुछ अभ्यावेदन प्राप्त होने के बाद आयोग ने ऐसे मामलों की व्यापक समीक्षा की है।

SSC Stenographer Group C, D Final Results : ऐसे करें चेक
-आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर "Stenographer Grade 'C' & 'D' Examination 2017 Results' लिंक पर क्लिक करें

-दी गई जगह पर सारी जानकारी भरें

-सबमिट पर क्लिक करें

-स्क्रीन पर रिजल्ट डिस्पले हो जाएगा

-रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

चयन प्रक्रिया
सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर skill test के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन दोनों टेस्टों में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर किया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/ssc-to-release-stenographer-group-c-d-final-results-on-this-date-3982578/

13 फरवरी को जारी होगा RRB Group D results 2018


Railway Recruitment Board (RRB) ने घोषणा की है कि बोर्ड की क्षेत्रीय वेबसाइटों पर त्Group D examinations का परिणाम 13 फरवरी, 2019 को जारी कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार, लिखित परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें Physical Endurance Test (PET) के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि, बोर्ड ने pet के लिए तारीख की घोषणा नहीं की है। साथ ही, 11 जनवरी को बोर्ड ने rrb Group D exam 2018 की answer keys भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की थी।

RRB Group D : चयन प्रक्रिया
-Computer Based Test (CBT) : यह ऑनलाइन परीक्षा होगी जो 90 मिनट तक चलेगी और इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

-Physical Efficiency Test (PET) : इस टेस्ट में कुछ कार्यों के साथ एक उम्मीदवार की शारीरिक क्षमताओं का परीक्षण किया जाएगा।

 

भारतीय रेलवे
दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है भारतीय रेल। देश में पहली रेल वर्ष 1853 में शुरू की गई थी। प्रतिदिन करोड़ों यात्री भारतीय रेल से सफर करते हैं और हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। पहली रेल 1853 में बांबे (अब मुंबई) से ठाणे के बीच चली थी। 1951 तक रेलवे की विभिन्न प्रणालियों को एक इकाई के रूप में राष्ट्रीयकृत कर दिया गया जो भारतीय रेलवे बन गई।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/indian-railways-to-declare-rrb-group-d-results-2018-on-february-13-3979345/

Gujarat University : UG, PG semester exam results 2018 घोषित, ऐसे करें चेक


Gujarat University ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर undergraduate and postgraduate (UG & PG) courses के विभिन्न semester examinations के परिणाम घोषित कर दिए हैं। स्टुडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने अक्टूबर और नवंबर 2018 को आयोजित BCom, MCom, BA, BCA, BBA, LLB, BEd semester examinations के रिजल्ट घोषित किए हैं।

Gujarat University UG PG semester exam results 2018 : ऐसे करें चेक
-आधिकारिक वेबसाइट gujaratuniversity.ac.in पर लॉग इन करें

-'result tab' लिंक पर क्लिक करें

-परीक्षा का नाम और सीट नंबर एंटर करें

-स्क्रीन पर रिजल्ट डिस्पले हो जाएगा

-परिणाम देखें और जरूरत पडऩे पर उसका प्रिंट आउट ले लें

गुजरात यूनिवर्सिटी के बारे में
गुजरात यूनिवर्सिटी को स्थापित करने की योजना महात्मा गांधी, सरदार पटेल, आचार्य आनंद शंकर बी धु्रव, दादा साहेब मावलंकर, कस्तुरभाई लालभाई और अन्यों के दिमाग में आई थी। हालांकि, यूनिवर्सिटी आजादी के बाद ही स्थापित हो पाई थी। 1949 में राज्य सरकार के Gujarat University Act के तहत यूनिवर्सिटी को स्थापित किया गया।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/gujarat-university-releases-results-of-ug-and-pg-semester-exams-3973968/

RRB Group D Answer Key 2018 जारी, ऐसे करें चेक


Railway Recruitment Board (RRB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर group D exam की answer key जारी कर दी है। ग्रुप डी पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा सितंबर-दिसंबर 2018 में आयोजित की गई थी। सबसे पहले answer key rrb Bhopal ने जारी की। उसके बाद RRB Kolkata ने answer key जारी की। जो उम्मीदवार ग्रुप डी पदों के लिए आयोजित परीक्षा में शामिल हुए थे, वे संबंधित क्रक्रक्चह्य की वेबसाइट पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। परिणाम जारी होने के उम्मीदवारों को किसी उत्तर पर आपत्ति है तो वे सात दिनों के अंदर अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।

RRB Group D answer key : ऐसे करें चेक
-अपने क्षेत्र के आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें

-होमपेज पर फ्लेश हो रहे ‘RRB Group D answer key’ लिंक पर क्लिक करें

-लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पीडीएफ फाइल खुलेगी जिसमें सभी प्रश्न पत्रों के सवाल और जवाब दिए होंगे। उसे डाउनलोड कर लें।

-परीक्षा (A,B, C, D) में आपके द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच करें

RRB Group D Answer Key : ऐसे दर्ज करवाएं आपत्ति
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि किसी भी उत्तर के प्रति आपत्ति दर्ज करवाने से पहले वे उसकों अच्छे से जांच लें। आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन करना होगा और ‘raise objection’ लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आपत्ति दर्ज कर सबमिट करें। हालांकि, आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को शुल्क अदा करना होगा। आपत्ति सही पाए जाने पर ही शुल्क रिफंड किया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/answer-keys-for-rrb-group-d-exam-released-steps-to-download-3973137/

UPSC CAPF Result 2018 जारी, यहां से डाउनलोड करें परिणाम


UPSC CAPF Result 2018 : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा, CAPF (ACs), 2018 का लिखित परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है।

उम्मीदवार जो यूपीएससी सीएपीएफ लिखित परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक है - upsc.gov.in

UPSC CAPF परीक्षा 12 अगस्त, 2018 को आयोजित की गई थी। जिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है उन्हें फिजिकल स्टैंडर्ड्स टेस्ट (PST) / फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (MST) के लिए बुलाया जाएगा।

शारीरिक मानक परीक्षण / शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) और चिकित्सा मानक परीक्षण (MST) के लिए कॉल पत्र / एडमिट कार्ड सीधे 12 फरवरी 2019 से पहले चयनित उम्मीदवारों को भेजे जाएंगे।


Click Here For UPSC CAPF (ACs) Result 2018


जिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में योग्य घोषित किया गया है, उन्हें संबंधित प्रमाणपत्रों / दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों को अपलोड करने के साथ ही विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) ऑनलाइन भरने से पहले UPSC की वेबसाइट के प्रासंगिक पेज पर खुद को पंजीकृत कराना आवश्यक है। उनकी पात्रता, आरक्षण का दावा आदि आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in के माध्यम से देख सकते हैं।


ऑनलाइन DAF आयोग की वेबसाइट पर 14 जनवरी से 28 जनवरी 2019 को शाम 6.00 बजे तक उपलब्ध रहेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे डीएएफ को भरने और उसी को ऑनलाइन जमा करने के बारे में महत्वपूर्ण निर्देशों की जांच करने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर जाएं।

How To Download UPSC CAPF Result 2018
सबसे पहले अभ्यर्थी को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर नईअपडेट सेक्शन में दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही नई टैब में डॉक्यूमेंट फाइल दिखाई देगा, जिसे क्लिक करके डाउनलोड या प्रिंट लिया जा सकता है। चयनित अभ्यर्थियों की सूची इस फाइल में दी गई है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/upsc-capf-result-2018-declared-3958612/

BPSC ने इस बड़ी भर्ती परीक्षा के परिणाम किए जारी, यहां देखें


BPSC Result Exam 2018 : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। Judicial Services Prelims exam 2018 Result कल आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी, वे अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग ने अधिकारक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर Judicial Service Prelims 2018 results एक पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया है। इसमें अभ्यर्थी अपना नाम और नामांक संख्या से देख सकते हैं। मुख्य परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थी ही पीडीएफ फॉर्मेट में सूचीबद्ध किये गए हैं।

BPSC द्वारा जारी परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

जिन अभ्यर्थियों ने 27 और 28 नवंबर को परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी वे अपना परिणाम वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले आयोग ने उत्तर कुंजी भी जारी की थी। बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रदेश की राजधानी में 40 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की थी।

आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in दिए गए अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए पात्र हैं। चयन प्रक्रिया में मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार से भी होकर अभ्यर्थियों को गुजरना होगा। अभ्यर्थियों को परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद होम पेज पर दिए गए परिणाम के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही पीडीएफ फाइल ओपन होगी, जिसे डाउनलोड या प्रिंट भी लिया जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/bpsc-released-judicial-services-prelims-2018-result-3946212/

UGC NET Result घोषित, ऐसे करें चेक


UGC NET Result 2018 : National Testing Agency (NTA) ने शनिवार को आधिकारिक वेबसाइट पर UGC NET December 2018 result घोषित कर दिया है। NTA NET exam के लिए 9.56 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 6.81 लाख उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे। 44 हजार 1 उम्मीदवार assistant professor के लिए क्वालीफाई हुए हैं, जबकि 3 हजार 883 ने JRF के लिए क्वालीफाई किया है।

परीक्षा दो दिन (18 और 22 दिसंबर) चली थी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से NET ने पहली बार इसका आयोजन किया था। पहले दिन परीक्षा में 65.3 प्रतिशत उम्मीदवार शामिल हुए थे, जबकि परीक्षा के दूसरे दिन 72.8 प्रतिशत शामिल हुए थे। परीक्षा 235 शहरों में आयोजित हुई थी और कुल 85 विषयों को इसमें शामिल किया गया था।

NTA UGC NET Results 2018 : ऐसे चेक करें स्कोर कार्ड
-आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर लॉग इन करें

-'View Result - UGC NET December 2018' लिंक पर क्लिक करें

-रजिस्ट्रेशन के वक्त दिए गए आवेदन नंबर/रोल नंबर, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन नंबर भरें

-मांगी गई जानकारी भरने पर अगले पेज पर UGC NET score card डिस्पले हो जाएगा

-UGC NET score card को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/ugc-net-result-declared-at-official-website-3937641/

CTET 2018 Result जारी, यहां cbseresults.nic.in से करें चेक


CTET 2018 Result : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in and cbseresults.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।


CBSE CTET 2018 Result के लिए यहाँ क्लिक करें


CBSE CTET 2018 में पहली बार तीन लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्राथमिक विद्यालय और मिडिल स्कूल के लिए अर्हता प्राप्त की है। साथ ही सीटीईटी इतिहास में पहली बार, सीबीएसई ने परीक्षा के 25 दिन बाद परिणाम घोषित किया है। इससे पहले, CBSE ने 30 दिसंबर, 2018 को CTET उत्तर कुंजी जारी की थी। सीटीईटी का 11 वां संस्करण 9 दिसंबर, 2018 को पूरे देश के 92 शहरों में 2100 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर बीस भाषाओं में आयोजित किया गया था।

इस साल कुल 10,73,545 उम्मीदवारों में से, 1,78,273 प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए योग्य हैं, अर्थात कक्षा 1 से 5 के लिए और 8,78,425 उम्मीदवारों में से, 1,26,968 ने परीक्षा उत्तीर्ण की मिडिल स्कूल के शिक्षक यानी कक्षा 6 से 8 के लिए पात्र हैं।

CTET 2018 परीक्षा दो साल के अंतराल के बाद आयोजित की गई थी, उम्मीदवार इस परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे क्योंकि यह केंद्र सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों, नवोदय स्कूलों द्वारा संचालित स्कूलों में एक शिक्षक के रूप में चयनित होने के लिए मुख्य मानदंडों में से एक है।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/how-to-check-ctet-2018-result-3932407/

CAT Result 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित, ऐसे करें स्कोर कार्ड डाउनलोड


CAT Result 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया गया है। हालांकि, परिणाम शनिवार को दोपहर 1 बजे घोषित होना था, लेकिन समय से पहले ही इसे जारी कर दिया गया। जो स्टुडेंट परीक्षा में बैठे थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। कंप्यूटर आधारित CAT 2018 exam 25 नवंबर, 2018 को दो सत्रों में आयोजित की गई थी।

CAT Result 2018 : ऐसे चेक करें रिजल्ट
-CAT 2018 की आधिकारिक वेबसाइट www.iimcat.ac.in पर लॉगिन करें

-लॉग इन टैब पर क्लिक करें

-मांगी गई जानकारी एंटर करें

-सबमिट करने पर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा

-रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

उल्लेखनीय है कि CAT 2018 25 नवंबर, 2018 को देशभर में स्थित 370 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा तीन घंटे की थी। तीन खंडों में विभाजित परीक्षा में स्टुडेंट्स को प्रत्येक खंड को पूरा करने के लिए 60 मिनट मिले थे। टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 8 अगस्त को शुरू हुई थी और 19 सितंबर को प्रक्रिया बंद हो गई थी। CAT 2018 की answer key दिसंबर में जारी की गई थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/iim-calcutta-releases-cat-2018-result-3931782/

IBPS Clerk Prelims Result 2018 जारी, एक ही क्लिक में यहां करें चेक


आईबीपीएस ने लिपिक संवर्गीय भर्ती के लिए आयोजित हुई परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। परिणाम जारी होने के साथ ही अभ्यर्थी अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर देख सकेंगे। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे। अभ्यर्थी अपने परिणाम का प्रिंट भी ले सकते हैं।

IBPS Clerk Prelims Result 2018 इंस्टिट्यूट और बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन द्वारा क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर आज जारी किए जा रहे हैं। अभ्यर्थी 5 बजे के बाद से अपना IBPS Clerk examination Result आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। इससे पहले दिसंबर के अंतिम सप्ताह में परिणाम जारी होने के सूचना थी।

Click Here For IBPS Clerk Prelims Result 2018

IBPS क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया सितम्बर महीने में पूरी हुई थी। IBPS clerk Prelims exam दिसंबर महीने की 8, 9 और 15, 16 को आयोजित हुई थी। जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उनके लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 20 जनवरी 2019 को किया जाएगा। 7275 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

How To Check IBPS clerk prelims result 2018
सबसे पहले अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए नई अपडेट में IBPS Clerk preliminary exam results 2018 लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के साथ ही रिजल्ट टैब ओपन होगा, जहाँ मांगी गई जानकारी या रेस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के साथ ही परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। परिणाम को डाउनलोड या प्रिंट भी ले सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/how-to-check-ibps-clerk-prelims-result-2018-3927917/

IIM CAT 2018 : इस हफ्ते जारी होगा परिणाम


IIM Common Admission Test (CAT) 2018 5 जनवरी को घोषित होगा। यह जानकारी एक आधिकारिक बयान में कही गई है। जो उम्मीदवार 25 नवंबर, 2018 को कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठे थे, वे CAT 2018 की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई थी। पिछले साल परिणाम 8 जनवरी को घोषित किया गया था। इस साल IIM CAT 2018 आयोजित करवाने का जिम्मा Indian Institutes of Management, Calcutta (IIM Calcutta) के पास था।

CAT 2018 देश के 147 शहरों में आयोजित हुई थी। CAT 2018 उत्तर कुंजी 2 दिसंबर, 2018 को जारी की गई थी। दो लाख से अधिक इस परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा के स्कोर 31 दिसंबर, 2019 तक ही मान्य होंगे। इस तारीख तक ही स्कोर वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेंगे। इसके बाद CAT 2018 स्कोर कार्ड जारी करने से संबंधित किसी भी प्रश्न पर गौर नहीं किया जाएगा।

गैर-IIMs में, सिर्फ जवाहार लाल नेहरू यूनिवर्सिटी अपने लांच किए गए नए एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कैट स्कोर को इस साल स्वीकार करेगा। यूनिवर्सिटी अपने इस मैनेजमेंट प्रोग्राम को School of Management and Entrepreneurship के जरिए पेश कर रहा है। उल्लेखनीय है कि IIM CAT 2018 रजिस्टे्रशन प्रक्रिया पिछले साल 8 अगस्त को शुरू हुई थी और प्रवेश परीक्षा 25 नवंबर, 2018 को आयोजित की गई थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/iim-cat-2018-result-set-to-release-in-first-week-of-january-3922943/

RPSC Police SI Answer Key 2018 जारी, 7 जनवरी तक दर्ज करवा सकेंगे आपत्ति


RPSC Police SI Answer Key 2018 जारी कर दी गई है। राजस्थान पुलिस में उपनिरीक्षक पदों पर भर्ती विज्ञप्ति 2016 में जारी हुई थी। आयोग द्वारा उत्तर कुंजी आज 3 जनवरी को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है। अभ्यर्थी सीधे आयोग की वेबसाइट से उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा 7 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। भर्ती परीक्षा के बाद उत्तर कुंजी आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। किसी भी अभ्यर्थी को प्रश्नों पर कोई आपत्ति हो तो तय शुल्क के साथ 5 जनवरी से 7 जनवरी तक अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है। आपत्तियां आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध मास्टर प्रश्न पत्र के अनुसार ही प्रविष्ट करें। राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। आपत्ति प्रमाण सहित ही प्रविष्ट करें। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में कोई विचार नहीं किया जाएगा।

आयोग द्वारा प्रत्येक प्रश्न हेतु आपत्ति शुल्क रूपए 100 निर्धारित किया हुआ है। अभ्यर्थी SSO पोर्टल पर लॉगिन करके उक्त परीक्षा के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज करवा सकता हैं। ईमित्र के माध्यम से भी आपत्ति दर्ज करवाई जा सकती है, जहाँ अभ्यर्थी को अपनी आईडी लॉगिन करनी होगी।

RPSC Police SI Answer Key 2018 GK & General Science Paper के लिए यहाँ क्लिक करें

RPSC Sub Inspector Answer Key Exam 2018 General Hindi के लिए यहाँ क्लिक करें

How To Download RPSC Sub Inspector Answer Key Exam 2018
अभ्यर्थी को सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा। अधिकारीरक वेबसाइट के होम पेज पर नई अपडेट में Answer Key for Sub Inspector Comb. Comp. Exam - 2016 का लिंक दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करने के साथ ही प्रश्न पत्र की सीरीज में दोनों विषय की उत्तर कुंजी दिखाई देगी, जिसे डाउनलोड कर प्रश्न पत्र से मिलान किया जा सकता है। सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र की उत्तर कुंजी अलग है और सामान्य हिंदी विषय के प्रश्न पत्र की उत्तर कुंजी अलग से जारी की गई है। दोनों ही लिंक ऊपर - निचे दिए गए हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/answer-key-for-rpsc-sub-inspector-comb-comp-exam-2016-3922828/

UPSC CDS II Result 2018 घोषित, 7650 उम्मीदवारों ने इंटरव्यू के लिए किया क्वालीफाई


UPSC CDS II Result 2018 : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने Combined Defence Services Exam (II) 2018 का फाइनल परिणाम घोषित कर दिया है। CDS (II) exam 18 नवंबर, 2018 को आयोजित हुई थी। 7 हजार 650 उम्मीदवारों ने साक्षात्कार के लिए क्वालीफाई किया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

UPSC CDS II Result 2018 : ऐसे करें चेक
उम्मीदवार नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने परिणाम की सूची देख सकते हैं।
-यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉग इन करें

-होमपेज पर फ्लेश हो रहे UPSC CDS II Result 2018 पर क्लिक करें

-लिंक पर क्लिक करने के बाद पीडीएफ फाइल खुलेगी

-यहां उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं

लिखित परीक्षा के बाद क्या
जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल हुए हैं, उन्हें परिणाम घोषित होने के दो हफ्तों के अंदर Indian Army की Recruiting website joinindianarmy.nic.in पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर ई-मेल पर SSB interview के लिए Selection Centres और तिथि की जानकारी दी जाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/upsc-cds-ii-result-2018-resul-released-at-official-website-3922705/

RSOS Class 10th, 12th Results 2018 जारी, एक ही क्लिक में यहाँ से करें डाउनलोड


RSOS Class 10th Results 2018 : राजस्थान स्टेट ओपन स्कूलिंग ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। जिन छात्रों ने परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी, वे अपने स्कॉलर नंबर या परीक्षा में आवंटित रोल नंबर के जरिए अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

RSOS Class 10th Result 2018 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsosapp.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। परिणाम अक्टूबर -नवंबर महीने में आयोजित हुई परीक्षा के हैं।

Click Here For RSOS Class 10th Result 2018


Click Here For RSOS Class 12th Result 2018

राजस्थान ओपन बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी होने के साथ ही छात्रों ने परिणाम देखने शुरू कर दिए हैं। दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षा अक्टूबर और नवंबर महीने के बीच आयोजित हुई थी। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल द्वारा राज्य के उन वंचित छात्रों को शिक्षा दी जाती है जो नियमित अध्ययन कर पाने में असमर्थ हैं। ओपन बोर्ड द्वारा नौकरी करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों को डिग्री या डिप्लोमा लेना हो, वे अभ्यर्थी अपनी 10वीं और 12वीं की पढाई कर सकते हैं।

How To Check RSOS Class 10th 12th Result 2018 :

छात्र अपने परिणाम को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rsos.rajasthan.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिए गए परिणाम के लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के साथ ही रिजल्ट लिस्ट ओपन होगी। यहाँ परीक्षार्थी को अपनी एग्जाम के अनुसार रिजल्ट के आगे क्लिक करें। परिणाम पोर्टल पर रोल नंबर दर्ज करके परिणाम देख सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/rsos-class-10th-and-12th-results-2018-declared-3913489/

तो, इस तरह से ब्रेन दे सकता है बेस्ट Results


क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप वर्कप्लेस पर कंट्रोल से बाहर हो गए हों और बाद में अपने एक्शन्स या शब्दों के बारे में गहरा दुख हुआ? यह दर्शाता है कि आप इमोशनल ब्रेन के कब्जे में आ गए थे और लॉजिकल ब्रेन ने काम करना बंद कर दिया था। न्यूरोसाइंटिस्ट पॉल मैकलिन ने एक मॉडल पेश किया जो बताता है कि दिमाग में तीन स्वतंत्र क्षेत्र होते हैं- रेप्टीलियन, लिंबिक/इमोशनल ब्रेन और नियो कॉर्टेक्स/कॉग्निटिव ब्रेन। ये विचारों, व्यवहार या एक्शन को नियंत्रित करते हैं। जानते हैं कि किस तरह से ब्रेन बेस्ट रिजल्ट्स दे सकता है।

दिमाग का काम का तरीका
रेप्टीलियन माइंड 200 मिलियन से ज्यादा वर्षों में विकसित हुआ है। यह सर्वाइवल, रीप्रोडक्शन व गुस्से से डील करता है। तनाव होने पर यह फ्लाइट या फाइट प्रतिक्रिया देता है। इसमें भाषा या समय की समझ नहीं है। आपका लिंबिक सिस्टम या पैलियो मैमेलियन दिमाग स्तनपायी से विकसित हुआ है। यह संवेदी सूचनाओं से डील करता है और इवेंट्स के लिए इमोशन्स को असाइन करता है। यह भावनाओं को नियंत्रित करता है। यह वर्तमान में ऑपरेट होता है और सिर्फ खुशी व दर्द से मोटिवेट होता है। नियो-कॉर्टेक्स या दिमाग का टास्क आधारित हिस्सा उच्च स्तर के स्तनपायी से विकसित हुआ है। यह आपको भाषा, समझ, प्लानिंग और कल्पना की शक्ति देता है।

क्या आप नियंत्रित होते हैं
आपके दिमाग के तीन क्षेत्र स्वतंत्र रूप से तीन कार्यों पर फोकस करते हैं- बचे रहना, आनंद लेना और कामयाब होना। आपका क्रोकोडाइल या डायनासोर ब्रेन डर से ट्रिगर होता है और वित्तीय सुरक्षा से सर्वाइवल महसूस करता है। वर्कप्लेस पर अपने बॉस से या नौकरी जाने के अतार्किक डर से आपका सर्वाइवल रेस्पॉन्स ट्रिगर हो सकता है और आप लड़ाई करने या भागने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। आपके इमोशनल ब्रेन में भी ट्रिगर्स होते हैं। इसलिए जब आप ऑफिस में कठिन लर्निंग असाइनमेंट के दर्द से बचते हैं और प्रोजेक्ट पूरा करने के बजाय इंटरनेट ब्राउजिंग का आनंद लेते हैं तो आप इमोशनल ब्रेन के कंट्रोल में होते हैं। सफलता के लिए बचे रहने या आनंद से आगे जाना पड़ता है।

दिमाग को प्रशिक्षित करें
वर्कप्लेस पर यदि आप खुद के अंदर अतार्किक गुस्सा या हिंसा की ओर झुकाव महसूस करें तो खुद को धीमा करने का अभ्यास करें। पता करें कि आपके शरीर में क्या हो रहा है- क्या आपकी सांस तेज चल रही है, पल्स रेट बढ़ रही है या मांसपेशियां में तनाव है? किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने के बजाय अपनी सांसों की गति को धीमा करने की कोशिश करें। यदि इससे तुरंत परिणाम न मिलें तो तनाव दूर करने के लिए फुर्ती के साथ वॉक करें। अपने कॉग्निटिव माइंड को कंट्रोल लेने दें। यदि आपका कोई साथी अपने रेप्टीलियन ब्रेन के कंट्रोल में है और गालियां दे रहा है तो उससे दूर चले जाएं। स्थिति शांत होने पर लौट आएं।

अपनी भावनाओं को सही तरह से काम में लें
वर्कप्लेस पर कॉम्प्लेक्स कॉग्निटिव समस्या को सुलझाने के दौरान कई बार भावनात्मक मजबूती होने पर कम डाटा या समय होने पर भी परिणाम तक पहुंच जाते हैं। जब वर्कप्लेस पर लगातार तनाव या डिप्रेशन महसूस करते हैं तो आपका लिंबिक ब्रेन ओवरटाइम कर रहा होता है। तब पुराने अनुभव और भावनाएं अतार्किक रूप से मौजूदा कार्यों को गाइड करते हैं। अपनी भावनाओं को बदलने के लिए नोटिस करें कि क्या चल रहा है और अपनी भावनाओं को पहचानने की कोशिश करें। दिमाग से गुजरने वाले क्षणिक विचारों पर निगाह रखें और उसे सकारात्मक विचारों से बदल दें। खुद को ऐसे कलीग्स के साथ रखें, जो पॉजिटिव बॉण्डिंग और इमोशन्स पर फोकस रखते हैं। अपने कॅरियर की उपलब्धियों के बारे में जर्नल लिखें। सकारात्मक यादों की अपनी लाइब्रेरी में जाएं। व्यायाम और ध्यान से आप अपनी भावनाओं पर काबू पा सकते हैं। कई बार लोग डाटा पर बहुत ज्यादा निर्भर हो जाते हैं, पर आपको सहज बोध को भी काम में लेना चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/this-is-how-brain-can-give-best-results-3912181/

राजस्थान : ओपन स्कूल के दसवीं, बारहवीं का परिणाम जारी


राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की दसवीं एवं बारहवीं परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया जिसमें दसवीं में 55.60 और बारहवीं में 48.87 प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जयपुर स्थित शिक्षा संकुल में परिणाम जारी किया।

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन में है फ्यूचर, इन कंपनियों ने शुरु किया बिजनेस, कमाया फायदा

डोटासरा ने बताया कि दसवीं में पिछली बार से इस बार 0.59 प्रतिशत तथा बारहवीं में 5.20 प्रतिशत परिणाम ज्यादा रहा।

यह भी पढ़ें : NAARM, Hyderabad से कर सकते हैं टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट डिप्लोमा, यह है आवेदन की अंतिम तिथि

उन्होंने बताया कि दसवीं में 17 हजार 511 और बारहवीं की परीक्षा में 12 हजार 311 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। ये परीक्षाएं गत अक्टूबर-नवम्बर में आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें : Motivational Story : नौसिखिया होना बुरा नहीं, खुब को व्यक्त करने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए : शेखर कपूर

 

यह भी पढ़ें : Google का अगला AI/ML कार्यक्रम मार्च से शुरू

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/rajasthan-result-of-class-10-12-open-declared-3908039/

इस तिथि को जारी होगी UGC NET Answer Keys 2018


NTA UGC NET 2018 : National Testing Agency (NTA) 30 दिसंबर, 2018 को UGC National Eligibility Test (NET) 2018 को answer keys आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। NTA ने देश के विभिन्न केंद्रों पर 18 से 22 दिसंबर, 2018 के बीच UGC NET 2018 का आयोजन किया था। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, UGC NET परिणाम 10 जनवरी, 2019 को घोषित होगा।

UGC NET Answer Keys 2018 : ऐसे करें चेक
-आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर answer key लिंक पर क्लिक करें

-UGC NET answer keys 2018 देखने के लिए अपनी लॉग इन डिटेल्स डालें

-सबमिट करने पर answer keys स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगी

-answer keys को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

नोट : आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 हजार रुपए शुल्क के रूप में अदा करने होंगे।

UGC NET 2018 : परीक्षा का विवरण
रिपोर्ट के अनुसार, UGC NET December exam के लिए 1.8 लाख उम्मीदवारों ने अपना रजिस्टे्रशन करवाया था। पहले दिन परीक्षा में 65.3 प्रतिशत उम्मीदवार बैठे थे, जबकि दूसरे दिन परीक्षा में 72.8 प्रतिशत उम्मीदवार बैठे थे। UGC NET 2018 exam दो पायिों में आयोजित हुई थी : सुबह 9.30 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 6 बजे तक।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/ugc-net-answer-keys-2018-to-be-released-on-december-30-3902251/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com