Danik Bhaskar Breaking News #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US
Redirect to http://bharatpages.in/feedviewer.php?id=23&qq=&utm_source=educratsweb

Danik Bhaskar Breaking News

https://www.bhaskar.com/rss-feed/11159/ 👁 24294

Fani Cyclone Update / ओडिशा के पुरी तट से टकराया अब पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा फानी तूफान, 19 साल बाद सबसे भयंकर तूफान से तबाही


नई दिल्ली. तो आखिरकार ओडिशा के पुरी तट पर भयंकर तूफान फानी टकरा ही गया। जिससे इलाके में भारी नुकसान की खबर है। कहा जा रहा है कि पुरी के कई इलाकों में पानी भर गया है तो वही कई मकानों को नुकसान भी पहुंचा है। हालांकि प्रशासन और ओडिशा सरकार ने ऐहतियातन कदम उठाते हुए 11 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया था। लेकिन जैसा अंदेशा था तूफान ने समुद्र तट से टकराने के बाद भारी तबाही मचाई है हालांकि नुकसान कितना हुआ है इसका पता तो तूफान के गुज़र जाने के बाद ही होगा। शुक्रवार सुबह 8 बजे पुरी तट से फानी तूफान टकराया जिसके बाद यहां 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली वही अब धीरे धीरे ये पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है। आपको बता दें कि साल 1999 में आए सुपर साइक्लोन के बाद इस तूफान को सबसे भयंकर तूफान माना जा रहा है।

कल बंगाल के तट से टकराएगा फानी तूफान
वही आज पुरी तट से टकराकर तूफान आगे की ओर बढ़ रहा है कल शाम से इसका खासा असर पश्चिम बंगाल में देखने को मिलेगा। वही पश्चिम बंगाल में एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं यहां एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया जाएगा। तूफान के दौरान कोई फ्लाइट उड़ाम नहीं भरेगी।

एएनआई ने जारी किया है ओडिशा में फानी तूफान का वीडियो जिससे इस तूफान की तीव्रता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ओडिशा के पुरी तट से टकराया अब पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा फानी तूफान

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/fani-cyclone-update-in-hindi-today-heavy-rain-and-strong-winds-in-odisha-6051485.html

Cyclone Fani Coming to India / फानी तूफान से अलर्ट पर प्रशासन, कर्मचारियों की छुट्टियां की गई रद्द, 2 मई से भारी बारिश की आशंका


नई दिल्ली. तितली और गाजा तूफान के बाद अब एक बार फिर से एक ओर चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी में काफी सक्रिय है जिसके शुक्रवार तक तट से टकराने की आशंका है। माना जा रहा है कि ये फानी तूफान काफी खतरनाक रूप ले चुका है। और तेज़ी से तट की तरफ बढ़ रहा है। वही ओडिशा सरकार ने इस तूफान के मद्देनज़र तीन तटीय जिलों में प्रशासन को अलर्ट करते हुए कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। गंजाम, पुरी और केंद्रपाड़ा जिले में कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की गई है।

2 मई से भारी बारिश की संभावना
चक्रवाती तूफान फानी के चलते राज्य में भारी बारिश की आशंका है। कहा जा रहा है कि 2 मई से भारी बारिश राज्य में हो सकती है। वही बारिश के साथ-साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलने की आशंका जताई जगई है।

आसपास के राज्यों में भी दिखेगा तूफान का असर
वही फानी तूफान का असर सिर्फ ओडिशा राज्य या उसके तटीय इलाकों में ही देखने को नहीं मिलेगा। बल्कि इसका असर इसके पड़ोसी राज्यों के साथ साथ दूर तक होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फानी तूफान से अलर्ट पर प्रशासन

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/weather-update-today-cyclone-fani-coming-to-india-imd-flagged-high-alert-6051336.html

Voter List 2019 / मतदान से पहले वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम, ये है आसान तरीका


नई दिल्ली.लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया जारी है। अगर आप 18 साल या 18 साल से ऊपर की आयु के हैं तो आप मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। लेकिन क्या आपने वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक किया है। यदि नहीं...तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। राष्ट्रीय मतदाता सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करके और कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपना नाम आसानी से वोटर लिस्ट में देख सकते हैं। आपका वोट आपका हक है और इस एक वोट का इस्तेमाल कर आप आने वाले 5 सालों के लिए बेहतरीन सरकार चुन सकते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि वोटिंग से पहले अपना नाम वोटिंग लिस्ट में ज़रूर देख लें। ताकि ये हक आपसे छिन न जाएं। आप नीचे दिए कुछ स्टेप्स फॉलो कर अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

How to Vote / कैसे करें वोट, गूगल डूडल से जानें, डूडल बनाकर मतदाताओं को किया गया है जागरूक

इन स्टेप्स से करें चेक
1.वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले चुनाव आयोग के नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर लॉग इन करना होगा। यहां आप दो तरीकों के ज़रिए अपना नाम चेक कर सकेंगे। आप यहां मैन्युअली अपनी सभी जानकारी डालकर या फिर EPIC नंबर डालकर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। EPIC नंबर आपको वोटर आईडी कार्ड पर मिल जाएगा।

2.EPIC नंबर है तो आपको NVSP इलेक्ट्रोल पेज पर लॉग इन करने के बाद यहां अपना EPIC नंबर डालना होगा। राज्य का चयन करने और कैपचा में नजर आ रहे कोड को भरने के बाद सर्च के ऑप्शन को चुनें। आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको नज़र आ जाएगा। लेकिन अगर सर्च करने के बाद आपका नाम नहीं आता है तो इसका मतलब ये होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है ही नहीं।


3. वहीं एक तरीका मैन्यूअली भी है जिसमें अगर आपके पास EPIC नंबर नहीं है, तो आपको NVSP पर लॉग इन करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी। जब आप सर्च के ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो आपका नाम अगर वोटर लिस्ट में होगा तो आ जाएगा।

नाम न होने पर कहां करें शिकायत
वही अगर आप 18 साल से ऊपर हैं, आपके पास वोटर आईडी कार्ड भी है और इसके बावजूद भी आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव संबंधी अधिकारी से संपर्क करें और शिकायत दर्ज कराएं।

वोटर लिस्ट में नाम होना है ज़रूरी

वोटर लिस्ट में नाम होने पर ही आप वोट दे सकेंगे लिहाज़ा ज़रूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में ज़रूर हो। अपना नाम ऊपर दी गई प्रक्रिया के ज़रिए आसानी से चेक किया जा सकता है।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वोटर लिस्ट में चेक करें नाम

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/check-name-in-voter-list-for-lok-sabha-chunav-2019-voter-id-card-status-voter-list-2019-name-search-6033781.html

RCB vs KXIP Playing 11/ आईपीएल 2019- 42वां मुकाबला आज बेंगलुरु और पंजाब के बीच; ये हो सकती हैं दोनों टीमों की प्लेइंग 11


बेंगलुरु. आईपीएल 2019 यानी सीजन 12 में आज 42वां मुकाबला खेला जाना है। बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और किंग्स इलेवन पंजाब की भिड़ंत होगी। अब ये करीब-करीब तय है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाएगी। बेंगलुरु ने शुरुआत के सभी 6 मैच गंवा दिए। बाद के चार मुकाबलों में से उसमें तीन में जीत दर्ज जरूर की लेकिन प्लेऑफ की मंजिल के लिए नाकाफी है। दूसरी तरफ, किंग्स इलेवन पंजाब है। उसने अपने आखिरी मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत दर्ज की थी। पंजाब ने 10 में से 5 मैच जीते और इतने ही हारे। किंग्स के लिए चिंता की बात उनके स्ट्राइक बॉलर मुजीब उर रहमान की फिटनेस है। अब तक पंजाब के टीम मैनेजमेंट ने रहमान की फिटनेस को लेकर कोई जानकारी मीडिया को नहीं दी है। इस मैच में क्रिस गेल, विराट कोहली और एबी. डिविलियर्स के साथ ही केएल. राहुल पर भी नजरें रहेंगी। बहरहाल, इस मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11 कुछ इस तरह हो सकती हैं।

ये हो सकती है आरसीबी की प्लेइंग 11

विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी. डिविलियर्स, मोईन अली, मार्कस स्टोइनिस, आकाशदीप नाथ, पवन नेगी, उमेश यादव, डेल स्टेन, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल।

और ये हो सकती है किंग्स इलेवन पंजाब की प्लेइंग 11

आर. अश्विन (कप्तान), केएल. राहुल. क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, सरफराज खान, हार्डुस विजोन, मुजीब उर रहमान, मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुजीब उर रहमान।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/rcb-vs-kxip-playing-11-today-ipl-match-2019-rcb-playing-11-today-kxip-playing-11-today-ipl-2019-6049884.html

Bajaj Qute Launch / आ गई टाटा नैनो से भी सस्ती कार, 1 लीटर पेट्रोल में देगी 35 किमी. की मायलेज, जानें डिटेल


नई दिल्ली. अब तक भारत में सबसे सस्ती कार थी टाटा नैनो। जिसे लखटकिया कार भी बोलते थे। लेकिन अब टाटा नैनो से भी सस्ती कार बाज़ार में लॉन्च कर दी गई है। वो कार है बजाज कंपनी की जिसे नाम दिया गया है ‘क्यूट’। जी हां….इस कार की खासियत ये है कि ये कार 1 लीटर पेट्राल में 35 किलोमीटर और एक किलोग्राम सीएनजी में 43 किलोमीटर की मायलेज देगी। यही कारण है कि अपने बेहतरीन मायलेज और बेहद कम प्राइस इस कार की ओर सबका ध्यान खींच रहा है।

ये रखी गई है ‘क्यूट’ कार की कीमत
इस कार की कीमत भी काफी किफायती है। पेट्रोल मॉडल की कीमत मुंबई में 2.48 लाख रुपये और सीएनजी की 2.78 लाख रुपये तय की गई है। इसका इंजन 5,500 आरपीएम पर 13 बीएचपी शक्ति उत्पादित करता है। और 4,00 आरपीएम पर 18.9 एनएम का टॉर्क देता है।

क्वाड्रीसाइकल है बजाज की क्यूट
बजाज की ‘क्यूट' कार एक क्वाड्रीसाइकल है, क्वाड्रीसाइकल उस गाड़ी को कहते हैं जो ऑटो और छोटी कार के बीच के गैप को कम कर देती है। इस तरह की गाड़ी में 70 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार नहीं की जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आ गई टाटा नैनो से भी सस्ती कार

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bajaj-qute-launch-in-india-qute-on-road-price-review-and-specification-in-hindi-bajaj-car-news-6048600.html

Hanuman Chalisa / हनुमान जयंती आज, यहां सुनें lyrics के साथ हनुमान चालीसा


नई दिल्ली. हनुमान चालीसा..जिसके पाठ से बनते हैं बिगड़े काम..जिसे सुनकर मिलता है मन को सुकून। आजहनुमान जयंती है।इस दिन लोग खासतौर से हनुमान मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना करते हैं तो वहीं कई लोग हनुमान जयंती पर व्रत भी रखते हैं। कहते हैं हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा का पाठ करना सबसे ज्यादा फलदायी माना जाता है। यही कारण है कि हनुमान जयंती के दिन लोग हनुमान मंदिरों में या फिर घर में मौजूद पूजा स्थल पर ही हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं जिससे उन्हे पुण्य अर्जित होता है। वही कई हनुमान भक्त इस दिन श्री रामचरित मानस के सुंदर कांड का पाठ भी करते हैं। यही कारण है कि हम इस शुभ दिन आपके लिए हनुमान चालीसा वीडियो लाएं हैें वो भी Lyrics के साथ।

Hanuman Ji Ki Aarti / हनुमान जयंती पर सुनें बजरंगबली जी की आरती, देखें वीडियो

हनुमान चालीसा

श्रीगुरु चरन सरोज रज
निज मनु मुकुरु सुधारि
बरनउँ रघुबर बिमल जसु
जो दायकु फल चारि
बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन-कुमार
बल बुधि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार
जय हनुमान ज्ञान गुन सागर
जय कपीस तिहुँ लोक उजागर
राम दूत अतुलित बल धामा
अंजनि-पुत्र पवनसुत नामा
महाबीर बिक्रम बजरंगी
कुमति निवार सुमति के संगी
कंचन बरन बिराज सुबेसा
कानन कुण्डल कुँचित केसा
हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजे
काँधे मूँज जनेउ साजे
शंकर सुवन केसरी नंदन
तेज प्रताप महा जग वंदन
बिद्यावान गुनी अति चातुर
राम काज करिबे को आतुर
प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया
राम लखन सीता मन बसिया
सूक्ष्म रूप धरि सियहिं दिखावा
बिकट रूप धरि लंक जरावा
भीम रूप धरि असुर सँहारे
रामचन्द्र के काज सँवारे
लाय सजीवन लखन जियाये
श्री रघुबीर हरषि उर लाये
रघुपति कीन्ही बहुत बड़ाई
तुम मम प्रिय भरतहि सम भाई
सहस बदन तुम्हरो जस गावैं
अस कहि श्रीपति कण्ठ लगावैं
सनकादिक ब्रह्मादि मुनीसा
नारद सारद सहित अहीसा
जम कुबेर दिगपाल जहाँ ते
कबि कोबिद कहि सके कहाँ ते
तुम उपकार सुग्रीवहिं कीन्हा
राम मिलाय राज पद दीन्हा
तुम्हरो मंत्र बिभीषन माना
लंकेश्वर भए सब जग जाना
जुग सहस्र जोजन पर भानु
लील्यो ताहि मधुर फल जानू
प्रभु मुद्रिका मेलि मुख माहीं
जलधि लाँघि गये अचरज नाहीं
दुर्गम काज जगत के जेते
सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते
राम दुआरे तुम रखवारे
होत न आज्ञा बिनु पैसारे
सब सुख लहै तुम्हारी सरना
तुम रच्छक काहू को डर ना
आपन तेज सम्हारो आपै
तीनों लोक हाँक तें काँपै
भूत पिसाच निकट नहिं आवै
महाबीर जब नाम सुनावै
नासै रोग हरे सब पीरा
जपत निरन्तर हनुमत बीरा
संकट तें हनुमान छुड़ावै
मन क्रम बचन ध्यान जो लावै
सब पर राम तपस्वी राजा
तिन के काज सकल तुम साजा
और मनोरथ जो कोई लावै
सोई अमित जीवन फल पावै
चारों जुग परताप तुम्हारा
है परसिद्ध जगत उजियारा
साधु सन्त के तुम रखवारे
असुर निकन्दन राम दुलारे
अष्टसिद्धि नौ निधि के दाता
अस बर दीन जानकी माता
राम रसायन तुम्हरे पासा
सदा रहो रघुपति के दासा
तुह्मरे भजन राम को पावै
जनम जनम के दुख बिसरावै
अन्त काल रघुबर पुर जाई
जहाँ जन्म हरिभक्त कहाई
और देवता चित्त न धरई
हनुमत सेइ सर्ब सुख करई
सङ्कट कटै मिटै सब पीरा
जो सुमिरै हनुमत बलबीरा
जय जय जय हनुमान गोसाईं
कृपा करहु गुरुदेव की नाईं
जो सत बार पाठ कर कोई
छूटहि बन्दि महा सुख होई
जो यह पढ़ै हनुमान चालीसा
होय सिद्धि साखी गौरीसा
तुलसीदास सदा हरि चेरा
कीजै नाथ हृदय महँ डेरा
पवनतनय संकट हरन, मंगल मूरति रूप
राम लखन सीता सहित, हृदय बसहु सुर भूप

Hanuman Ji Bhajan / यहां सुनें बजरंग बली हनुमान जी के भजन, आज मनाई जा रही है हनुमान जयंती

चालीसा वीडियो वीडियो



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हनुमान जयंती कल

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/hanuman-jayanti-2019-hanuman-chalisa-lyrics-hanuman-chalisa-video-hd-6048262.html

Hanuman Ji Bhajan / यहां सुनें बजरंग बली हनुमान जी के भजन, आज मनाई जा रही है हनुमान जयंती


नई दिल्ली. राम भक्त हनुमान जी के भजन सुनने में जितने अच्छे लगते हैं उतने ही शुभ फल देने वाले भी हैं। कहते हैं हिंदू धर्म के मुताबिक हनुमान जी भगवान शिव के अवतार हैं यानि कि भोलेनाथ की तरह ही हनुमान जी भी सृष्टि के कल्याणकारी देव हैं। श्री राम के परम भक्त माने जाने वाले हनुमान जी की जयंती आज है। यानि हनुमान जी का स्मरण करने का सबसे सही दिन। कहते हैं हनुमान जी को याद करने भर से ही सभी डर दूर हो जाते हैं। इस दिन लोग खासतौर से हनुमान मंदिरों में जाकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना करते हैं, हनुमान चालीसा या श्री राम चरित मानस के सुंदर कांड का पाठ करते हैं।

Hanuman Ji Ki Aarti / हनुमान जयंती पर सुनें बजरंगबली जी की आरती, देखें वीडियो

हनुमान भजन और आरती का भी होता है गान

हनुमान चालीसा पर आरती और हनुमान जी के भजन खासतौर से सुनें जाते हैं। लिहाज़ा हम इस हनुमान जयंती आपके लिए लाएं हैं खास भजन जिन्हे आप सुनेंगे तो हनुमान जी की भक्ति में खो जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यहां सुनें बजरंग बली हनुमान जी के भजन

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/hanuman-jayanti-2019-hanuman-bhajan-song-video-hd-hindi-6048342.html

Hanuman Ji Ki Aarti / हनुमान जयंती पर सुनें बजरंगबली जी की आरती, देखें वीडियो


हनुमान जी की आरती..जिसे सुनते ही रोम रोम प्रभु श्री राम और बजरंगबली हनुमान की भक्ति में खो जाता है। ऐसी ही है महाबली हनुमान जी की महिमा...जो करे हनुमान लला की आरती। उनसे दुख और तकलीफें रहती हैं कोसों दूर। इसलिए तो हनुमान जयंती के मौके पर हम आपके लिए लाएं हैं हनुमान जी की आरती जिसे सुनकर और पढ़कर आप भी कमा सकते पुण्य। जी हां...19 अप्रैल यानि कि कल शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती। इस दिन लोग भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त हनुमान जी का व्रत रखते हैं। मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो खासतौर से घर में हनुमान पाठ रखवाकर उनकी श्रद्धाभाव से आरती करते हैं। तो चलिए हनुमान जयंती के मौके पर आप भी सुनिए हनुमान जी की ये आरती।

हनुमान आरती

आरती कीजै हनुमान लला की। दुष्ट दलन रघुनाथ कला की॥
जाके बल से गिरिवर कांपे। रोग दोष जाके निकट न झांके॥
अंजनि पुत्र महा बलदाई। सन्तन के प्रभु सदा सहाई॥
दे बीरा रघुनाथ पठाए। लंका जारि सिया सुधि लाए॥
लंका सो कोट समुद्र-सी खाई। जात पवनसुत बार न लाई॥
लंका जारि असुर संहारे। सियारामजी के काज सवारे॥
लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे। आनि संजीवन प्राण उबारे॥
पैठि पाताल तोरि जम-कारे। अहिरावण की भुजा उखारे॥
बाएं भुजा असुरदल मारे। दाहिने भुजा संतजन तारे॥
सुर नर मुनि आरती उतारें। जय जय जय हनुमान उचारें॥
कंचन थार कपूर लौ छाई। आरती करत अंजना माई॥
जो हनुमानजी की आरती गावे। बसि बैकुण्ठ परम पद पावे॥
लंक विध्वंस किए रघुराई। तुलसीदास स्वामी आरती गाई॥
आरती कीजै हनुमान लला की। दुष्टदलन रघुनाथ कला की॥

Hanuman Bhajan / यहां सुनें बजरंग बली हनुमान जी के भजन, आज मनाई जा रही है हनुमान जयंती



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हनुमान जयंती पर सुनिए हनुमान जी की आरती

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/hanuman-jayanti-2019-hanuman-ji-ki-aarti-hindi-hunuman-video-with-hindi-lyrics-6048337.html

दूसरे चरण का मतदान आज, इन वीवीआईपी उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा है दांव पर


नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव यानिलोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व।आज दूसरे चरण के मतदान के लिए वोटिंग हो रही है। जिसमें 13 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है। वही आज दूसरे फेज़ की वोटिंग बेहद खास भी है। इसका कारण ये कि आज कई वीवीआईपी सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। आज मोदी सरकार के 4 मंत्री, 1 पूर्व पीएम, 3 पूर्व सीएम, 8 पूर्व केंद्रीय मंत्री अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।चलिए आपको बताते हैं कि कौन कौन सी वीवीआईपी सीट है जिन पर कुछ बड़े चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

मथुरा लोकसभा सीट से हेमामालिनी

2014 में राजनीति में एंट्री करने वाली हेमा मालिनी दूसरी बार अपनी किस्मत आज़मां रही हैं। आज उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट पर वोटिंग हो रही है जहां से वो बीजेपी से उम्मीदवार है। हेमामालिनी का इस चुनाव में मुकाबला आरएलडी के कुंवर नरेंद्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है।

लोकसभा सीट फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर

यूपी की फतेहपुर सीकरी सीट से राज बब्बर मैदान में हैं लिहाज़ा ये सीट भी काफी हॉट मानी जा रही है। इस सीट पर सभी की निगाहें टिकीं हैं। बॉलीवुड से राजनीति में आने वाले राजबब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस में काफी अहम भूमिका रखते हैं। यहां उनका मुकाबला मुकाबला बीजेपी के राजकुमार चहल और बीएसपी के श्री भगवान शर्मा से है।

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट से फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारुख अब्दुल्ला की जम्मू कश्मीर की सियासत में क्या अहमियत है ये सभी जानते हैं। आज जम्मू कश्मीर की श्रीनगर सीट जहां से फारूख अब्दुल्ला उम्मीदवार हैं वहां भी वोटिंंग हो रही है। फारुख अब्दुल्ला के सामने बीजेपी के खालिद जहांगीर, पीडीपी के आगा मोहसिन और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान अंसारी हैं। फारूक अब्दुल्ला 3 बार राज्य के सीएम भी रह चुके हैं।

बिहार की बांका लोकसभा सीट से जयप्रकाश नारायण यादव

बांका लोकसभा सीट से आज राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रत्याशी जयप्रकाश नारायण यादव की सांख भी दांव पर है। जेपी आंदोलन से राजनीति के फलक तक पहुंचने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के कद का अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि मोदी लहर में भी जयप्रकाश नारायण यादव ने अपनी जीत दर्ज कराई थी। राजनीति में उन्हे 4 दशक से ज्यादा का वक्त हो चुका है।

लोकसभा सीट तमिलनाडूसे कनिमोझी हैं वीवीआईपी उम्मीदवार

मुथुवेल करुणानिधि कनिमोझी तमिलनाडू से चुनाव लड़ रही हैं और आज वोटिंग यहां जारी है। डीएमके से मौजूदा सांसद कनिमोझी अपने पिता की ‘विरासत’ को संभाल रही हैं। आज उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर हैं।

उधमपुर लोकसभा सीट से डॉ. जितेंद्र सिंह की सांख दांव पर

जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट भी वीवीआईपी सीट में शामिल है क्योंकि इस सीट से केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह अपनी किस्मत आज़मां रहे हैं। 2014 के चुनाव में उनके सामने इस सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता गुलाम नबी आजाद थे जिन्हे जितेंद्र सिंह ने 60 हजार से भी अधिक वोटों से हराकर जीत दर्ज की थी। वही इस बार उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य हैं, जिन्हें नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी का भी समर्थन है।

लोकसभा सीट तुमकुरसे एच डी देवगौड़ा मैदान में

कर्नाटक की तुमकुर सीट भी इस बार खास सुर्खियों में है क्योंकि इस सीट से चुनावी मैदान मे उतरे हैं पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा। जी हां… देवगौड़ा का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार जीएस बसवाराज से है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
loksabha election 2019 key candidates for phase 2 elections 2019

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/loksabha-election-2019-key-candidates-for-phase-2-elections-2019-1555568318.html

Lok Sabha Election 2019 Live/महबूबा मुफ्ती बोलीं- वोट की खातिर भाजपा बालाकोट जैसा एक और हमला कर सकती है


नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए मतदान का दूसरा चरण 18 अप्रैल को होगा। इसके पहले उत्तर प्रदेश में NDA और BJP को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने गठबंधन छोड़ने का फैसला कर लिया है। ओपी. राजभर ने कहा है कि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (Suheldev Samaj Party) राज्य की 80 में से 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। इनके नामों का ऐलान सोमवार या मंगलवार को किया जा सकता है। इन 25 सीटों में ज्यादातर पर मतदान छठवें और सातवें चरण में होगा। दूसरी तरफ, सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट के हवाले से टिप्पणी करने के मामले में नोटिस जारी किया है। इस बारे में याचिका भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने दायर की थी।Dainikbhaskar.com आपको लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े तमाम अपडेट्स दे रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ओपी. राजभर (फाइल)

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/lok-sabha-elections-2019-live-news-update-for-chunav-for-phase-2-general-elections-2019-bjp-congress-6047077.html

Baisakhi 2019 Quotes / ये बैसाखी कोट्स भेजकर अपनों को दें उमंग और उल्लास से भरे इस पर्व की शुभकामनाएं


नई दिल्ली. भंगड़ा, गिद्दा, ढोल-नगाड़ों की थाप और पकवानों की महक...यही तो है बैसाखी का त्यौहार जिसकी रौनक और धूम उसके नाम में ही बखूबी दिखाई देती है। यूं तो बैसाखी का पर्व पूरे उत्तर भारत में ही बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन पंजाब, हरियाणा में इसकी रौनक सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। कहते हैं इस पर्व का संबंध सीधे सीधे खेती से है। बैसाखी पर रबी की तैयार नई फसल को काटकर पहला अन्न भगवान को अर्पित किया जाता है। और इसीलिए किसान इस दिन को बड़ी ही खुशी और उल्लास के साथ मनाते हैं। वही इस दिन की लोग एक दूसरे को खास शुभकामनाएं भी देते हैं। अगर आप भी बैसाखी कोट्स भेजकर अपनों को देना चाहते हैं बैसाखी की विशेज तो हम नीचे आपको कुछ कोट्स दे रहे हैं जिन्हे आप सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम के जरिए साझा कर सकते हैं।

1.खुशिया हो OverFlow,
मस्ती कभी न हो Low,
अपना सुरूर छाया रहे,
दिल में भरा प्‍यार रहे,
शोहरत की हो बौछार,
ऐसा आए आपके लिए Baisakhi का त्योहार

2.सुनहरी धूप बरसात के बाद,
थोड़ी सी ख़ुशी हर बात के बाद,
उसी तरह हो मुबारक आपको,
ये नई सुबह कल रात के बाद
Happy Baisakhi 2019


3.बैसाखी आई, साथ में ढेरों खुशियां लाई,
तो भंगड़ा पाओ और मनाओ खुशी..
हैप्पी बैसाखी 2019

4.सुबह-सुबह उठ के हो जाओ फ्रेश,
पहन लो आज सबसे अच्छा कोई ड्रेस,
दोस्तों के साथ अब चलो घूमने,
बैसाखी की दो शुभकामनाएं जो आए सामने,
बैसाखी की लख लख बधाई..

5.तुस्सी हंसदे ओ.. सानू हंसान वास्‍ते
तुस्सी रोन्ने ओ.. सानूं रुआण वास्ते
रुस के नविखाओ सोणेयो
बैसाखी दा दिण है खुशियां मणान वास्ते
Happy Baisakhi 2019



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ये बैसाखी कोट्स भेजकर अपनों को दें उमंग और उल्लास से भरे इस पर्व की शुभकामनाएं

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/baisakhi-quotes-in-hindi-happy-baisakhi-2019-wishes-baisakhi-festival-quotes-6046675.html

Baisakhi 2019 Images / इस बैसाखी अपनों को दें प्यार भरी शुभकामनाएं, भेजें ये Happy Baisakhi Images


नई दिल्ली. रबी की फसल पककर खेतों में लहलहाने लगती है..और उसी पकी हुई नई फसल को काटकर मनाया जाता है जश्न जिसे कहा जाता है बैसाखी। इसलिए तो कृषि प्रधान राज्यों में इस पर्व की धूम और रौनक खासतौर से देखने को मिलती है। यूं तो बैसाखी पूरे उत्तर भारत में ही मनाया जाता है। लेकिन पंजाब और हरियाणा में इस पर्व की रौनक के क्या कहने। वही देश के दूसरे राज्यों में भी इस दिन को बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं लेकिन अलग अलग नामों से। जैसे असम में इसे बिहू, बंगाल में इसे पोइला बैसाख, केरल में इसे विशु के नाम से जाना जाता है। वही इस दिन की लोग खासतौर से एक दूसरे को शुभकामनाएं भी देते हैं। और बैसाखी इमेजेस भेजकर कहते हैं हैप्पी बैसाखी। लिहाज़ा इस दिन के लिए कुछ खास इमेजेस हम आपके लिए लाए हैं जिन्हे आप सोशल मीडिया के जरिए साझा कर सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Baisakhi 2019 Images
Baisakhi Images HD Download,
Happy Baisakhi Images

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/baisakhi-images-hd-download-happy-baisakhi-2019-images-for-whatsapp-and-facebook-6046625.html

Baisakhi 2019 Date / कब है बैसाखी, क्या है इसका महत्व और क्यों है फसलों से बैसाखी पर्व का संबंध, जाने यहां


नई दिल्ली. उमंग और उत्साह का पर्व बैसाखी...जो हर साल बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर साल बैसाखी 13 या 14 अप्रैल को मनाई जाती है। बैसाखी के समान ही और भी पर्व अलग अलग राज्यों में भी मनाए जाते हैं लेकिन रीति रिवाजों और क्षेत्रीय असामनता के चलते हर जगह ये पर्व अलग अलग नाम से मनाया जाता है। लेकिन हर जगह ये पर्व जुड़ा है फसलों से। हर जगह इस पर्व को मनाने के पीछे अलग अलग कहानियां और किवदंतियां हैं। बैसाखी यूं तो पूरे उत्तर भारत में ही धूमधाम से मनाई जाती है लेकिन पंजाब और हरियाणा में इसकी रौनक कुछ और ही होती है। बैसाखी का पर्व कृषि से जुड़ा है और ये दोनों ही राज्य कृषि प्रधान है। यहां नई फसल के कटने की खुशी में ये पर्व मनाया जाता है। लेकिन कृषि से अलग बैसाखी के पीछे कई और मान्यताएं भी जुड़ी हैं।

इसी दिन हुई खालसा पंथ की स्थापना
कहा जाता है कि साल 1699 में बैसाखी के दिन ही सिखों के 10वें और अंतिम गुरु गोबिंद सिंह ने आनंदपुर साहिब में खालसा पंथ की नींव रखी थी। ताकि मुगल शासकों के अत्‍याचारों से मुक्‍ति मिल सके।

आर्य समाज की इसी दिन हुई थी स्थापना
वही साल 1875 में इसी दिन स्वामी दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की थी।

भगवान बुद्ध को इसी दिन हुई ज्ञान की प्राप्ति
बौद्ध समुदाय के लोगों का मानना है कि इसी दिन भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति भी हुई थी।

हर राज्य में नाम है अलग
पंजाब और हरियाणा में जहां इस पर्व को बैसाखी के नाम से जाना जाता है तो वही असम में इसे बिहू कहा जाता है। इस दिन असम में खेतिहर लोग फसल काटकर इस दिन को मनाते हैं। बंगाल में इसे पोइला बैसाख के नाम से जानते हैं जो बंगालियों का नया साल भी होता है। केरल में इस पर्व को विशु कहा जाता है। कहते हैं बैसाखी के दिन ही सूर्य मेष राशि में संक्रमण करता है यही कारण है कि इसे मेष संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Baisakhi Date This Year

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/baisakhi-date-this-year-baisakhi-2019-festival-date-kab-hai-baisakhi-ka-tyohar-kab-aata-hai-6046609.html

Ram navmi Status / रामनवमी पर ये रखें अपना वॉट्सएप स्टेटस, अपनों को दें राम जन्मोत्सव की शुभकामनाएं


नई दिल्ली. 6 अप्रैल 2019 से हुआ था चैत्र नवरात्र(Chaitra Navratri) का आगाज़ और अब ये पर्व अपने समापन की ओर है। वही इस बार रामनवमी( Ram Navmi) को लेकर संशय बना हुआ है। और संशय इसलिए बना है क्योंकि इस बार रामनवमी 2 दिनों तक मनाई जाएगी। जी हां... इसमें रामनवमी 13 और 14 अप्रैल यानि कि शनिवार और रविवार 2 दिन है जिसके चलते ही लोगों में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है कि आखिरकार वह नवमी की पूजा किस दिन करें। इसके लिए जरूरी है कि आप किसी कुशल पंडित से शुभ मुहूर्त की पूरी जानकारी ले लें। वही अगर आप रामनवमी वॉट्सएप स्टेटस( Ram Navmi Whatsapp Status) तलाश कर रहे हैं तो कुछ बढ़िया रामनवमी वॉट्सएप स्टेटस हम आपके लिए लाए हैं जिन्हे आप राम नवमी पर अपने फोन में लगा सकते हैं साथ ही इन संदेशो को आप अपनों के साथ साझा भी कर सकते हैं।

रामनवमी वॉट्सएप स्टेटस (Ram Navmi Whatsapp Status)

राम जिनका नाम है, अयोध्या जिनका धाम है, ऐसे रघुनंदन के जन्मोत्सव की आपको और आपके परिवार
को हार्दिक शुभकामनाएं। हैप्पी रामनवमी 2019

राम जी की ज्योति से नूर मिलता है,
सबके दिलों को सूरुर मिलता है,
जो भी जाता है राम के द्वार,
कुछ न कुछ जरुर मिलता है,
Happy ram navmi

जिनके मन में श्री राम है,
भाग्य में उसके वैकुण्ठ धाम है,
उनके चरणो में जिसने जीवन वार दिया,
संसार में उसका कल्याण है
रामनवमी की ढेरों शुभकामनाएं

शान्ति अमन के इस देश से अब
बुराई को मिटाना होगा
आतंकी रावण का दहन करने
आज फिर से श्री राम को आना होगा
राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएं



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रामनवमी पर ये रखें अपना वॉट्सएप स्टेटस

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/ram-navmi-status-ram-navmi-status-in-hindi-ram-navmi-status-for-whatsapp-in-hindi-6046161.html

Live Lok Sabha Elections 2019 / लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण की वोटिंग जारी, 18 राज्यों, 2 केंद्र शासित प्रदेश की 91 सीटों पर मतदान


नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का चुनाव आज चल रहा है। सुबह 8 बजे से 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 91 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वही इन 91 सीटों पर कुल 1,279 उम्मीदवार अपना भाग्य आज़मा रहे हैं। आज के चुनाव में 14 करोड़ 20 लाख 54 हजार 978 मतदाता वोट डालेंगे। जिनमें 7 करोड़ 21 लाख पुरुष मतदाता तो वही 6 करोड़ 98 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। कुल 1 लाख 70 हज़ार मतदान केंद्रों पर आज वोटिंग हो रही है जिसके लिए सुरक्षा भी चाक चौबंद है।

यहां हो रहा है मतदान

आज यूपी की 8, उत्तराखंड की 5, बिहार की 4, महाराष्ट्र की 7, असम की 5, ओडिशाकी 4, जम्मू एवं कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय व पश्चिम बंगाल की 2-2 सीटों पर और छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह एवं लक्षद्वीप में 1-1 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पहले चरण की वोटिंग जारी

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/lok-sabha-elections-2019-phase-1-voting-live-news-update-april-11-voters-vote-for-general-elections-6045607.html

How to Vote / कैसे करें वोट, गूगल डूडल से जानें, डूडल बनाकर मतदाताओं को किया गया है जागरूक


नई दिल्ली. लोकतंत्र के पर्व का आज से आगाज़ हो गया है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है। लिहाज़ा इस पर्व को लेकर आज गूगल ने भी डूडल बनाकर लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक तो किया ही है साथ ही लोगों को भी बताया है कि वो वोट कैसे कर सकते हैं। डूडल को बड़े ही खास स्टाइल में बनाया गया है। डूडल में GOOGLE के दूसरे यानि सेकेंड ‘O’ में अंगुली बनाई गई है जिस पर वोटिंग का निशान दिखाया गया है। साथ ही जब इस डूडल पर आप क्लिक करेंगे तो आपको वोटिंग का पूरा तरीका भी समझाया गया है याकि कि गूगल ने डूडल बनाकर बताया है कि आप वोट कैसे करे।

गूगल डूडल ने बताया कैसे करें वोट

  • मतदान अधिकारी मतदाता सूची में अपका नाम चेक करेंगे और नाम होने पर ही आपका पहचान पत्र(आधार कार्ड या वोटर आईडी) चेक होगा।
  • मतदान अधिकारी आपकी उंगली के नाखून पर नीली स्याही का निशान लगाएगा।
  • एक पर्ची आपको मिलेगी और इसके बाद आपको एक रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने होंगे।
  • ये पर्ची आपको एक तीसरे मतदान अधिकारी को देनी होगी जो आपके नाखून पर लगी स्याही के निशान को देखेगा।
  • जिसके बाद आप इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चुनाव चिह्न के सामने बने बटन को दबाकर वोट डालना होगा।
  • आपको एक आवाज़ सुनाई देगी।
  • VVPAT मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची लें और देखें कि आपने जिसे वोट दिया है आपका वोट वहीं गया है कि नहीं।
  • वही अगर आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं, तो आखिर में बने NOTA के बटन को दबा सकते हैं।

7 चरणों में होना है चुनाव

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 कुल 7 चरणों में संपन्न होना है। आज पहले चरण के मद्देनज़र चुनाव हो रहा है। आज यूपी की 8, उत्‍तराखंड की 5, बिहार की 4, महाराष्ट्र की 7, असम की 5, ओडिशा की 4, जम्मू एवं कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय व पश्चिम बंगाल की 2-2 सीटों पर और छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह एवं लक्षद्वीप में 1-1 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है।

Voter List 2019 / लोकसभा चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम, ये है तरीका



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गूगल ने बनाया डूडल

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/how-to-vote-india-google-doodle-promotes-lok-sabha-elections-2019-vote-kaise-karien-bharat-in-chunav-6045576.html

Lok Sabha Elections 2019 Live /मोदी बोले- वो कहते थे ‘चौकीदार चोर है, लेकिन नोटों के बक्से कहां से निकल रहे हैं’; सुप्रीम कोर्ट का मोदी की बायोपिक पर रोक से इनकार


Lok Sabha Elections 2019 Live Updates: चुनाव प्रचार भी तेज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए (NDA) की तरफ से मोर्चा संभाल रहे हैं तो यूपीए के प्रचार की कमान राहुल गांधी के पास है। यूपी में मायावती-अखिलेश का महागठबंधन भी ताकत झोंक रहा है। बयानों का दौर तीखा होता जा रहा है तो आरोप-प्रत्यारोप भी बढ़ रहे हैं। मंगलवार को नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में एक रैली के दौरान राहुल गांधी का नाम लिए बगैर उनकी पार्टी यानी कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। मोदी ने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ (CM Kamal Nath) के सहयोगियों के यहां पड़े आयकर छापों का जिक्र करते हुए कहा- ये पिछले 6 महीने से बोल रहे हैं ‘चौकीदार चोर है’, लेकिन आप बताइए कि नोट कहां से निकले? असली चोर कौन है? दूसरी तरफ, ऐन चुनाव के वक्त मोदी पर बनी फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज पर रोक के लिए लगाई गई याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। bhaskar.com आपको लोकसभा चुनाव से जुड़ी तमाम अहम खबरों पर लाइव अपडेट्स दे रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
lok sabha election 2019 live news hindi today bjp pm modi chowkidar chor hai lok sabha chunav 2019

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/lok-sabha-election-2019-live-news-hindi-today-bjp-pm-modi-chowkidar-chor-hai-lok-sabha-chunav-2019-1554799260.html

KXIP vs SRH/ किंग्स इलेवन पंजाब ने रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हराया


मोहाली. आईपीएल 2019 सीजन 12 में आज एक बड़ा मैच चल रहा है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद (22nd Match Kings XI Punjab vs Sunrisers Hyderabad) से भिड़ रही है। किंग्स के कप्तान आर. अश्विन ने टॉस जीता और सनराइजर्स को पहले बैटिंग का न्योता दिया।हैदराबाद शुरुआत अच्छी नहीं रही। जॉनी बेयरेस्टो 6 गेंद में सिर्फ 1 रन बनाकर मुजीब उर रहमान का शिकार बने। इसके बाद विजय शंकर और वॉर्नर ने पारी संभाली। विजय 27 गेंद में 26 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। मोहम्मद नबी ने 7 गेंद पर 12 रन की छोटी पारी खेली। मनीष पांडे ने 15 गेंद पर 19 रन बनाए। अकेले वॉर्नर ने हाफ सेंचुरी लगाई। दीपक हूडा ने 3 गेंद पर 14 रन बनाए। हैदराबाद ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 150 रन बनाए। किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से अंकित राजपूत ने 4 ओवर में 21, मुजीब ने 4 ओवर में 34 रन देकर 1, अश्विन ने 4 ओवर में 30 रन देकर 1 और सैम करेन ने 4 ओवर में 30 रन दिए। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।जवाबी पारी खेलने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। क्रिस गेल 14 गेंद पर 16 रन बनाकर राशिद खान की गुगली पर आउट हो गए। इसके बाद केएल. राहुल और मयंक अग्रवाल ने शानदार बल्लेबाजी की। दोनों ने अर्द्धशतक लगाए। फिर 43 गेंद में 55 रन बनाकर संदीप शर्मा का शिकार बने। 1 के स्कोर पर मिलर भी चलते बने और यहां से मैच में नाटकीय मोड़ आ गया। मंदीप को सिद्धार्थ ने सिर्फ 2 रन पर आउट कर दिया। आखिरी ओवर में 11 रन बनाने थे। राहुल और सैम करेन ने 1 गेंद पहले ये आंकड़ा पार कर लिया। हैदराबाद की तरफ से संदीप शर्मा ने 4 ओवर में 21 रन देकर 2, राशिद ने 4 ओवर में रन देकर 1 और सिद्धार्थ कौल ने 4 ओवर में 42 रन देकर 1 विकेट लिया। इस तरह किंग्स इलेवन पंजाब ने यह मैच 1 गेंद पहले 6 विकेट से जीत लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
kxip vs srh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/kxip-vs-srh-live-score-today-ipl-match-2019-live-cricket-score-kxip-vs-srh-ipl-live-score-6044482.html

BJP Manifesto 2019 / बीजेपी ने घोषणा पत्र किया जारी, ये हैं संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें


नई दिल्ली. सोमवार को बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। जिसे संकल्प पत्र का नाम दिया गया है। संकल्प पत्र जारी करने के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ साथ राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज और अरूण जेटली भी मंच पर मौजूद रहे। इस घोषणा पत्र में देश की 75वीं वर्षगांठ का जिक्र करते हुए 2022 के लिए 75 संकल्प लिए गए जिन्हे पूरा करने का वादा भी सरकार की तरफ से किया गया है। बीजेपी ने किसानों, युवाओं और खासतौर से मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई वादे किए हैं। आइए आपको बताते हैं 10 बड़े संकल्प जो बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में लिए हैं।

ये हैं संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आवश्यक प्रयास किए जाएंगे
  • यूनिफॉर्म सिविल कोर्ड को लागू करना, भारत में घुसपैठ को रोकने की कोशिश करना
  • सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल को संसद के दोनों सदनों से पास करने का वादा भी किया गया है।
  • दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में शुमार होने का लक्ष्य
  • बीजेपी ने राष्ट्र सर्वप्रथम की बात कहते हए कहा कि आतंंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ सुरक्षा बलों का सशक्तिकरण करने का काम करेंगे।
  • तीन तलाक और निकाह हलाल जैसी प्रथाओं को खत्म करने के लिए एक विधेयक
  • सभी किसानों के लिए किसान सम्मान निधि की योजना लागू करेंगे, 60 साल के बाद छोटे और खेतिहर किसानों के लिए पेंशन
  • पूरे देश में एक साथ चुनाव की व्यवस्था करने के लिए सर्वसम्मति बनाएंगे
  • -जम्मू-कश्मीर से धारा 35-ए हटाने की कोशिश करेंगे।
  • -1 लाख तक के क्रेडिट कार्ड पर जो लोन मिलता है, उसपर 5 साल तक ब्याज नहीं लगेगा


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीजेपी ने घोषणा पत्र किया जारी

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/lok-sabha-election-2019-10-big-points-of-bjp-manifesto-2019-in-hindi-ghoshna-patra-of-bjp-2019-news-6044405.html

sankalp patra bjp 2019 live updates in hindi / बीजेपी का संकल्प पत्र जारी, सभी किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि का लाभ


नई दिल्ली. 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र पहले चरण की वोटिंग होगी। वही उससे महज़ 4 दिन पहले बीजेपी अपना मेनिफेस्टो जारी करने जा रही है जिसे नाम दिया गया है संकल्प पत्र। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी के कई बड़े नेता घोषणापत्र जारी करने के मौके पर मौजूद रहेंगे। चुनाव के लिए जारी होने जा रहे बीजेपी के इस संकल्प पत्र में कई लोक लुभावन वादे शामिल हो सकते है।

किसानों, नौजवानों के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा

इस संकल्प पत्र में किसानों और नौजवानों के हितों से जुड़े कई बड़े वादों को शामिल किया जा सकता है। तो वही हर वर्ग पर बीजेपी अपनी पकड़ साधने की पुरज़ोर कोशिश करेगी। दैनिक भास्कर इस संकल्प पत्र जारी होने की पूरी लाइव अपडेट आप तक पहुंचाएगा। आप हमारे साथ जुड़े रहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
संकल्प पत्र आज होगा जारी

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/loksabha-elections-2019-sankalp-patra-bjp-2019-live-updates-in-hindi-6044311.html

Maa Chandraghanta Images 2019 / चैत्र नवरात्र का तीसरा दिन आज, भेजें मां चंद्रघंटा की ये इमेजेस, दें शुभकामनाएं


नई दिल्ली. चैत्र नवरात्र का आगाज़ बीते शनिवार से हो चुका है। 6 अप्रैल को पहला नवरात्र था और उस दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई। वही अब शैलपुत्री और ब्रह्मचारिणी की पूजा के बाद आज तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप चंद्रघंटा देवी की पूजा अर्चना की जा रही है। कहा जाता है कि इन देवी का स्वरूप बेहद ही निराला होता है। इनके माथे पर घंटे के आकार का आधा चांद बना है, यही कारण है कि इन्हे चंद्रघंटा कहा जाता है। मां चंद्रघंटा का रूप सोने की तरह चमकीला है तो इन देवी के 10 हाथ होते हैं जिनमें माता अस्त्र-शस्त्र धारण किए हुए हैं। नवरात्र के दिनों में लोग इस पर्व की शुभकामनाएं देते हैं। आज मां के तीसरे स्वरूप देवी चंद्रघंटा की पूजा का दिन है लिहाज़ा हम आपके लिए मां की कुछ सुंदर इमेजेस लेकर आए हैं जिन्हे आप अपनों के साथ साझा कर सकते है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Maa Chandraghanta Images 2019
Maa Chandraghanta Images Wallpapers
Shubh Chaitra Navratri 2019 Image
maa chandraghanta images

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/maa-chandraghanta-images-2019-maa-chandraghanta-images-wallpapers-shubh-chaitra-navratri-2019-image-6044315.html

RR vs KKR Live Score/ केकेआर ने टॉस जीता- राजस्थान रॉयल्स को पहले बैटिंग का न्योता


जयपुर. आईपीएल सीजन 12 में आज एक अहम मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (RR vs KKR) के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium, Jaipur) में खेला जाएगा। राजस्थान रॉयल्स ने लीग की शुरुआत तो बेहतर की थी लेकिन इसके बाद वो लय बरकरार नहीं रख सके। यही वजह है कि अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली यह टीम दबाव में होगी। दूसरी तरफ, कोलकाता नाइट राइडर्स आंद्रे रसेल के मजबूत कंधों पर सवार होकर धमाल मचा रही है। उसके पास शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज भी हैं और सुनील नारायण भी। कुल मिलाकर वो अब शानदार प्रदर्शन कर रही है। यह मैच दोनों टीमों के लिए खास हो जाता है क्योंकि कोलकाता घर के बाहर बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है।Dainikbhaskar.com आपको इस मैच के लाइव अपडेट्स दे रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
rr vs kkr IPL 2019, rr vs kkr Live Cricket Score, rr vs kkr ball by ball live match updates, rr vs kkr Live Cricket Score

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/rr-vs-kkr-ipl-2019-live-cricket-score-ball-by-ball-live-match-updates-6044201.html

RCB vs DC Score/ दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 4 विकेट से हराया, श्रेयस की शानदार बल्लेबाजी


बेंगलुरु.IPL 2019 RCB vs DCScore: आईपीएल 2019 के एक मुकाबले में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 4 विकेट से हरा दिया।बेंगलुरु के होम ग्राउंड एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीता और आरसीबी को पहले बैटिंग का न्योता दिया। विराट की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 149 रन बनाए। आरसीबी की शुरुआत खराब रही। पार्थिव पटेल बहुत जल्दी आउट हो गए। इसके बाद एबी डिविलियर्स 16 गेंद में 17 बनाकर अपने हमवतन कगिसो रबाडा का शिकार बने। रबाडा ने विराट को भी आउट किया। स्टोइनिस भी नहीं टिके। 15 गेंद पर 17 रन बनाकर वो भी आउट हो गए। मोईन अली ने संघर्ष करते हुए 18 गेंद पर 3 छक्कों की मदद से 33 रन बनाए। 33 गेंद पर 47 रन बनाकर वो लंबा शॉट खेलते हुए विपक्षी टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। रबाडा को मिलने वाला दूसरा अहम विकेट। इसके पहले वो डिविलियर्स को भी आउट कर चुके थे। इसके बाद आकाशदीप नाथ 12 गेंद पर 19 रन बनाकर पंत को कैच थे बैठे। इस बार भी गेंदबाज रबाडा ही थे। ये दोनों ही विकेट एक ही ओवर में गिरे। रबाडा ने 4 ओवर में महज 21 रन देकर 4 विकेट लिए। अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया।जवाबी पारी खेलने उतरी दिल्ली ने शिखर धवन का विकेट 0 पर खोया लेकिन इसके बाद पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर ने जवाबी हमला किया। शॉ 22 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हुए। कॉलिन इंग्राम ने तेज 22 रन बनाए। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण पारी खेली कप्तान श्रेयस अय्यर ने। उन्होंने जिम्मेदारी से खेलते हुए अर्द्धशतक लगाया। आरसीबी की तरफ से रफ्तार की नई सनसनी नवदीप सैनी ने 2 जबकि मोईन अली, पवन नेगी और टिम साउदी ने एक-एक विकेट लिया।रबाडा मैन ऑफ द मैच रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
IPL 2019, RCB vs DC, RCB vs DC Live Cricket Score, RCB vs DC ball by ball live match updates RCB vs DC

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/ipl-2019-rcb-vs-dc-live-cricket-score-ball-by-ball-live-match-updates-6044039.html

Maa Brahmacharini Aarti / नवरात्रि के दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी देवी की पूजा का है विधान, सुनें मां ब्रह्मचारिणी की आरती


नई दिल्ली. साल में दो बार नवरात्र होते हैं जिनमें से इस साल के प्रथम चैत्र नवरात्र का आगाज़ हो गया है। नवरात्र के पहले दिन देवी दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है तो वही दूसरे दिन होती है मां ब्रह्मचारिणी की आराधना। ये देवी भी हर मनाकामना करती है। कहते हैं इस दिन कुंडलिनी शक्तियों को जागृत करने के लिए भी साधना की जाती है। माँ दुर्गा का ये दूसरा स्वरूप भक्तों और सिद्धों को शुभ और अनंत फल देने वाला है। साथ ही इनकी तपस्या से तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार, संयम की बढ़ोतरी होती है। वही मां ब्रह्मचारिणी की आरती सुनने से भी मन को बेहद शांति पहुंचती है। लिहाज़ा हम मां अम्बे के इस रूप की आरती आपके लिए लाए हैं ताकि आप भी पुण्य अर्जित कर सकें।

ब्रह्माचारिणी देवी की आरती

जय अंबे ब्रह्माचारिणी माता।
जय चतुरानन प्रिय सुख दाता।
ब्रह्मा जी के मन भाती हो।
ज्ञान सभी को सिखलाती हो।
ब्रह्मा मंत्र है जाप तुम्हारा।
जिसको जपे सकल संसारा।
जय गायत्री वेद की माता।
जो मन निस दिन तुम्हें ध्याता।
कमी कोई रहने न पाए।
कोई भी दुख सहने न पाए।
उसकी विरति रहे ठिकाने।
जो ​तेरी महिमा को जाने।
रुद्राक्ष की माला ले कर।
जपे जो मंत्र श्रद्धा दे कर।
आलस छोड़ करे गुणगाना।
मां तुम उसको सुख पहुंचाना।
ब्रह्माचारिणी तेरो नाम।
पूर्ण करो सब मेरे काम।
भक्त तेरे चरणों का पुजारी।
रखना लाज मेरी महतारी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मां ब्रह्मचारिणी की आरती

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/maa-brahmacharini-ki-aarti-lyrics-in-hindi-chaitra-navratri-2019-april-day-2-brahmacharini-aarti-6043938.html

Maa Brahmacharini Image HD / नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की होती है पूजा, भेजें यह सुंदर इमेजेस


नई दिल्ली. चैत्र नवरात्र का आगाज हो चुका है। पहले दिन जहां मां दुर्गा के पहले स्वरूप देवी शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई तो वहीं दूसरे दिन मां के दूसरे रूप देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है। कहते हैं ब्रह्म का अर्थ है तपस्या और चारिणी यानी आचरण करने वाली। इस प्रकार ब्रह्मचारिणी का अर्थ हुआ तप का आचरण करने वाली। कहते हैं ये देवी मनवांछित देने वाली है। मन से इनकी आराधना करने पर हर मनोकामना पूरी हो जाती है। वही नवरात्र के दूसरे दिन की कुछ खास इमेजेस हम लेकर आए हैं जिन्हे आप सोशल मीडिया के जरिए शेयर कर सकते हैं।

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर भेजें यह मैसेज

आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए आप यह तस्वीरें एक दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं और अपनो को दे सकते हैं नवरात्र के दूसरे दिन की शुभकामनाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Maa Brahmacharini Image HD Download
Chaitra Navratri 2019 April Day 2
Maa Brahmacharini HD Wallpaper
maa brahmacharini
maa brahmacharini image

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/maa-brahmacharini-image-hd-download-chaitra-navratri-2019-april-day-2-maa-brahmacharini-hd-wallpaper-6043898.html

CSK vs KXIP Live Score/ चेन्नई ने किंग्स इलेवन पंजाब को 22 रन से हराया, हरभजन ने 2 विकेट लिए


चेन्नई. आईपीएल सीजन 12 में शनिवार को पहला मुकाबलाचेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया। इसमें चेन्नई ने पंजाब को 22 रन से हरा दिया।चेन्नई के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया। चेन्नई ने 160 रन बनाए।शेन वॉटसन और फाफ डुप्लेसि ने शानदार शुरुआत की। वॉटसन 24 गेंद में 26 रन बनाकर आउट हुए। डुप्लेसि ने 38 गेंद पर 54 रन बनाए। इसमें 4 छक्के शामिल रहे। बाद में धोनी ने 23 गेंद पर 37 और रायडू ने 15 गेंद पर 21 रन बनाए। किंग्स के कप्तान आर. अश्विन ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट लिए।जवाबी पारी खेलने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने 138 रन पर सिमट गई। गेल और मयंक अग्रवाल को हरभजन ने एक ही ओवर में चलता कर शुरुआत बिगाड़ दी। गेल ने 5 रन बनाए और मयंक खाता ही नहीं खोल पाए। केएल. राहुल ने 47 गेंद पर 55 रन बनाए। मिलर 6 रन पर आउट हुए। सरफराज खानने 67 रन बनाए, लेकिन वो टीम को नहीं जिता सके। चेन्नई के लिए हरभजन ने 2 और ब्रावो की जगह खेल रहे कुग्लीघन ने भी 2 ही विकेट ले लिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
IPL 2019, CSK vs KXIP, CSK vs KXIP Live cricket Score,CSK vs KXIP ball by ball live updates

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/ipl-2019-csk-vs-kxip-live-cricket-score-and-ball-by-ball-live-updates-6043730.html

Chaitra Navratri WhatsApp Status / नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस, सभी को दें ये शुभ संदेश


नवरात्र...हिंदूओं का बेहद ही धार्मिक त्यौहार। जो एक- दो नहीं बल्कि पूरे 9 दिनों तक मनाया जाता है। नवरात्र के नौ दिनों तक मां के अलग अलग रूपों की आराधना की जाती है। और आखिरी दिन यानि की नौवीं पर बाल कन्याओं को भोग लगाकर किया जाता है नवरात्र पर्व का उद्यापन। नौ दिनों तक मां दुर्गा के शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री रूप की पूजा की जाती है नवरात्र के खास मौके पर लोग अपना वॉट्सएप, फेसबुक स्टेटस भी अपडेट करते हैं और खासतौर से ऐसे स्टेटस रखते हैं जो मां दुर्गा को समर्पित हो। लिहाजा नवरात्र के खास मौके पर हम आपके लिए नवरात्र स्टेटस निकल आए हैं ताकि यहां अपने अहसासों के आधार पर स्टेटस रख सकें।

Happy Navratri Images 2019 / 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र का होने जा रहा है आगाज़, ये नवरात्र इमेज भेजकर दें शुभकामनाएं

नवरात्र स्टेटस हिंदी में (Chaitra Navratri WhatsApp Status in Hindi)

नमो नमो दुर्गे सुख करनी, नमो नमो अम्बे दुख हरनी.
या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।

सबको थी प्रतीक्षा वो घड़ी आ गई। होकर सिंह पर सवार माता रानी आ गई।

माता जिनको याद करे वोह लोग निराले होते हैं माता जिनके नाम पुकारे किस्मत वाले होते हैं।

जगत पालन हार है मेरी मां, मुक्ति का धाम है मेरी मां, संसार में रक्षा की अवतार है मां।

Happy Navratri Messages / ये मैसेज भेजकर दें चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं भेजें नवरात्र की शुभकामनाएं

नवरात्र स्टेट अंग्रेज़ी में (Navratri WhatsApp Status in English)

Maa Durga removes all obstacles and defects of our life.

On This Navratri light the lamp of happiness, knowledge and prosperity.

May Maa Ambe illuminate your life with countless blessings of SHAKTI.

Mata ka parv aata hai, lakhon khushia lata hai.

May Mata rani durga Bless You With Her Mercy, Healing and Love.

Navratri Ke Bhajan / चैत्र नवरात्र पर सुनिए मां को समर्पित ये टॉप भजन, 6 अप्रैल से हैं नवरात्र



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/chaitra-navratri-status-for-whatsapp-chaitra-navratri-2019-april-navratri-whatsapp-status-in-hindi-6043396.html

Chaitra Navratri Quotes 2019 April / इस चैत्र नवरात्र आप भी अपनो के साथ शेयर करें ये शुभकामनाओं भरे कोट्स


नई दिल्ली. चैत्र नवरात्र के पावन पर्व का आगाज़ हो गया है अगले 9 दिनों तक केवल मां की आराधना ही की जाएगी। नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूरी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना की जाती है। और किए जाते हैं जतन मां को खुश करने के ताकि बिगड़े काम बन सके। नवरात्र के पावन दिनों मे मां दुर्गा के नौ रूपों शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। वही नवरात्र के खास मौके पर लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं भरे कोट्स भी भेजते हैं।

Happy Navratri Images 2019 / 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र का होने जा रहा है आगाज़, ये नवरात्र इमेज भेजकर दें शुभकामनाएं

फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप के जरिए भेजें नवरात्र कोट्स (Chaitra Navratri Quotes)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ट्विटर और व्हाट्सएप के जरिए आप नवरात्र कोट्स अपनों के साथ साझा कर सकते हैं। कुछ कोट्स नीचे हम आपको दे रहे हैं।

नवरात्र कोट्स हिंदी में

जगदम्बे की आराधना का पर्व है
मां के नौ रूपों की भक्ति का पर्व है
बिगड़ी बात बनाने का पर्व है
शक्ति की भक्ति का पर्व है।

हम तैयार हैं, माता रानी आने वाली हैं
सज गया दरबार, जगदम्बे आने वाली हैं
तन और मन अब हो जाएगा पावन-पावन
मां के चरणों से आबाद होगा मेरे घर का आंगन।

Chaitra Navratri WhatsApp Status / नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस, सभी को दें ये शुभ संदेश

वो नव दीप जले वो नव पुष्प खिले
नित दिन मां का आशीष मिले
इस नवरात्र आपको हर खुशी मिले
मां की भक्ति का एक दिया जीवन में जले।

ये जीवन एक आराधना है
और आराधना शक्ति है जगदम्बे की
उपासना- आराधना से परिपूर्ण हो
ये और हर नवारात्रि शुभ हो।

Navratri Ke Bhajan / चैत्र नवरात्र पर सुनिए मां को समर्पित ये टॉप भजन, 6 अप्रैल से हैं नवरात्र

नवरात्र कोट्स अंग्रेज़ी में

Joy, health and a lot of charm
Success, status and no harm
These are our special wishes for you
May each day of Navratri being something new. Happy Navratri 2019!

May Mata bless you
On this auspicious day of Navratri,
And may on this festive season dhan,
Yash and samriddhi come your way.Happy Navratri 2019!

May the 9 avatars of Maa Durga bless you with 9 qualities –
power, happiness, humanity, peace, knowledge, devotion, name, fame and health. Happy Navratri 2019!

May Maa light up the hope of happy times. your year become full of smiles. Happy Navratri 2019!



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Chaitra Navratri 2019 Quotes in Hindi for Whatsapp and Instagram, Happy Chaitra Navratri Wishes Quotes

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/chaitra-navratri-2019-quotes-in-hindi-for-whatsapp-instagram-happy-chaitra-navratri-wishes-quotes-6043343.html

Navratri Ke Bhajan / चैत्र नवरात्र पर सुनिए मां को समर्पित ये टॉप भजन, आज से शुरू हो चुके हैं नवरात्र


नई दिल्ली. चैत्र नवरात्र पर्व का आगाज़ हो गया है।मां दुर्गा की आराधना को समर्पित नवरात्र पर्व का शुभारंभ हो गया है और 9 दिनों तक अब होगी मां शक्ति के नौ रूपों की भक्ति। मां को समर्पित ये नौ रातें बेहद पवित्र मानी जाती हैं। 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ अलग अलग स्वरूपों शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की अराधना होती है। इस दौरान कई लोग अपने घरों में जगराता, भजन संध्या, मां का कीर्तन आदि करवाते हैं और मां की भक्ति में खोए रहते हैं। मां की महिला का बखान दिन रात किया जाता है। सभी देवी मंदिर इस दौरान भव्य तरीके से सजा दिए जाते हैं। वही अगर नवरात्र के मौके पर आप भी मां के भजन ढूंढ रहे हैं तो हम मां के ये खास गाने लेकर आए हैं जिन्हे आप सुनेंगे तो मां की भक्ति में खो जाएंगे।

Happy Navratri Images 2019 / 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र का होने जा रहा है आगाज़, ये नवरात्र इमेज भेजकर दें शुभकामनाएं

नवरात्र के भजन (Navratri Bhajan)

1. वाकई, मां की हर बात निराली है..

2.प्यारा सजा है तेरा दरबार भवानी

Chaitra Navratri WhatsApp Status / नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस, सभी को दें ये शुभ संदेश

3.मेेरी अंखियों के सामने ही रहना ओ शेरोवाली जगदम्बे

4.शेर पे सवाल होके आजा शेरावालिए..

Happy Navratri Messages / ये मैसेज भेजकर दें चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं भेजें नवरात्र की शुभकामनाएं

5. मेरी झोली छोटी पड़ गई रे, इतना दिया मेरी माता

6. वो है कितनी दीनदयाल सखी, तुझे क्या बतलाऊं..

7.चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है

8.तूने मुझे बुलाया शेरावालिए

9.कभी फुरसत हो तो जगदम्बे, निर्धन के घर भी आ जाना

10.आ मां आ तुझे दिल ने पुकारा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चैत्र नवरात्र पर सुनिए मां को समर्पित ये टॉप भजन

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/chaitra-navratri-bhajan-song-video-mp3-navratri-bhajan-hindi-navratri-bhakti-song-dj-mata-ke-bhajan-6043322.html

Happy Navratri Images 2019 / चैत्र नवरात्र का आज से आगाज़, ये नवरात्र इमेज भेजकर दें शुभकामनाएं


नई दिल्ली. चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) का पावन पर्व शुरू हो गया है।यानि 9 दिनों तक तन और मन से केवल आदि शक्ति की ही आराधना की जाएगी। नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग अलग 9 रूपों की आराधना की जाती है। हर जत्न किया जाता है मां को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने का। नवरात्र पर्व की हिंदू धर्म में खास मान्यता है। ये नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा को ही समर्पित होते हैं। लिहाज़ा इस खास मौके पर हम आपके लिए स्पेशल नवरात्र इमेज लेकर आए हैं।

Chaitra Navratri WhatsApp Status / नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस, सभी को दें ये शुभ संदेश

इस तस्वीरों से दें अपनों को ये खास शुभकामनाएं

दैनिक भास्कर इस चैत्र नवरात्र आपके लिए मां दुर्गा की बेहद शानदार इमेज लेकर आया है जिन्हे आप सोशल मीडिया के जरिए अपनों के साथ शेयर कर सकते हैं। तस्वीरों के जरिए नवरात्र विशेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप, ट्विटर और फेसबुक या मैसेज से अपनों को भेजी जा सकती है।

Navratri Ke Bhajan / चैत्र नवरात्र पर सुनिए मां को समर्पित ये टॉप भजन, 6 अप्रैल से हैं नवरात्र

Chaitra Navratri Quotes 2019 April / इस चैत्र नवरात्र आप भी अपनो के साथ शेयर करें ये शुभकामनाओं भरे कोट्स



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Navratri Images 2019
Shubh Chaitra Navratri 2019 Images
happy navratri images wallpapers

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/navratri-images-2019-happy-navratri-images-wallpapers-download-shubh-chaitra-navratri-2019-image-hd-6043237.html

Shailputri Aarti Chaitra Navratri / यहां सुनें मां शैलपुत्री का आरती, दुर्गा का प्रथम रूप हैं ये देवी


नई दिल्ली. पर्वतराज हिमालय की बेटी शैलपुत्री दुर्गा की प्रथम शक्ति मानी जाती है। कहते हैं ये देवी पार्वती का ही स्वरूप हैं। जिनका विवाह भगवान शिव से ही हुआ था। नवरात्र के नौ दिनों में पहले दिन इन्ही देवी की पूजा का विधान है। कहते हैं इन देवी की आराधना से सुख, समृद्धि की प्राप्ति होती है और इसीलिए इनका स्वरूप भी बेहद ही शुभ फलदायी है। एक हाथ में त्रिशूल और दूसरे हाथ में कमल धारण किए ये देवी वृषभ पर विराजमान हैं जो संपूर्ण हिमालय पर राज करती हैं।

Navratri Maa Shailputri Images / नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की होती है पूजा, ये इमेजेस करें शेयर

सुनें मां शैलपुत्री की आरती (Shailputri Aarti Chaitra Navratri)

कहते हैं मां शैलपुत्री के रूप की तरह ही मां की आरती भी अत्यंत फलदायी है। जिस घर में मां शैलपुत्री की आरती सुनी जाती है..उस घर में हमेशा देवी का वास हो जाता है। लिहाज़ा हम आपके लिए शैलपुत्री देवी की आरती लेकर आए हैं। आप भी सुने ये शुभ फल देने वाली आरती।

Happy Navratri Messages / ये मैसेज भेजकर दें चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं भेजें नवरात्र की शुभकामनाएं



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यहां सुनें मां शैलपुत्री का आरती

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/maa-shailputri-ki-aarti-lyrics-in-hindi-chaitra-navratri-2019-april-day-1-shailputri-aarti-download-6043433.html

Navratri Maa Shailputri Images / नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की होती है पूजा, ये इमेजेस करें शेयर


नई दिल्ली. मां शैलपुत्री...यानि देवी दुर्गा का प्रथम रूप। नवरात्र के नौ दिनों में सबसे पहले दिन इन्ही देवी की आराधना की जाती है। कहा जाता है कि पर्वतराज हिमालय की बेटी होने के कारण ही इन्हे शैलपुत्री कहा गया। इनकी पूजा से मूलाधार चक्र जागृत हो जाता है। जिससे सुख, समृद्धि प्राप्त होती है। तभी तो इन देवी को अत्यंत शुभ फल देने वाली माना गया है।

Shailputri Aarti Chaitra Navratri / यहां सुनें मां शैलपुत्री का आरती, दुर्गा का प्रथम रूप हैं ये देवी

यूं तो नवरात्र से पहले ही लोग इस पर्व की शुभकामनाएं अपनों को भेजनी शुरू कर देते हैं लेकिन अगर आप शैलपुत्री इमेजेस सर्च कर रहे हैं तो हम आपके लिए मां के इस रूप की बेहद ही शानदार शुभकामनाएं भरी तस्वीरें लेकर आए हैं ताकि आप अपनों के साथ ये शुभ संदेश साझा कर सके।

Chaitra Navratri WhatsApp Status / नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस, सभी को दें ये शुभ संदेश



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Maa Shailputri Images HD Download
Chaitra Navratri 2019 April Day 1
Shailputri Images With Mantra
shailputri images
maa shailputri images

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/maa-shailputri-images-hd-download-chaitra-navratri-2019-april-day-1-shailputri-images-with-mantra-6043423.html

Happy Navratri Messages / ये मैसेज भेजकर दें चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं भेजें नवरात्र की शुभकामनाएं


नई दिल्ली. नवरात्र...यानि हिंदुओं का एक पवित्र और पावन त्यौहार जो 9 दिनों तक चलता है। और इन नौं दिनों तक होती है केवल मां दुर्गा की स्तुति। इन नौ दिनों में मां के अलग-अलग 9 रूपों के निमित्त व्रत किए जाते हैं। कई लोग पूरे नौ के नौ व्रत करते हैं तो कोई केवल 2 व्रत करके ही मां के प्रति अपने श्रद्धा भाव को दर्शाता है। नवरात्र पर्व पर अपनों को खास विशेज, इमेज भेजकर भी उन्हे नवरात्र की शुभकामनाएं दी जाती है। वही इसके अलावा नवरात्र के मौके पर लोग शुभकामनाओं भरे मैसेज भी अपनों के साथ साझा करते हैं। ये मैसेज आप अपने फोन या फिर सोशल मीडिया अकाउंट से अपनों को भेज सकते हैं और अपने परिजनों, दोस्तों, परिवारवालों तक अपने शुभ संदेश पहुंचा सकते हैं।

Happy Navratri Images 2019 / 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र का होने जा रहा है आगाज़, ये नवरात्र इमेज भेजकर दें शुभकामनाएं

उसकी शरण में ये सारा जहां है
चरणों में उसके मेरा नमन है
हम सभी उसके चरणों की धूल हैं
मां-बेटे के ये रिश्ते अमूल्य हैं।

वो जगत की पालनहार है मेरी मां
वो संसार में मुक्ति का धाम है मां
हमारी श्रद्धा भक्ति का आधार है मां
सबकी रक्षा का ही तो अवतार है मां।

Navratri Ke Bhajan / चैत्र नवरात्र पर सुनिए मां को समर्पित ये टॉप भजन, 6 अप्रैल से हैं नवरात्र

देवी के चरण आपके द्वार आएं
खुशियों की बारिश में सब नहाएं
दिक्कतें अब आपसे आंखें चुराएं
आपको नवरात्र की ढेरों शुभकामनाएं।

जीवन में हर मनोकामना हो पूरी
जो सोच रखी हो वो इच्छा हो पूरी
शीश नवा कर करें मां जगदंबा से विनती
देश दुनिया में शांति की उम्मीद हो पूरी।

माता रानी चली आपके द्वार
जगत जननी के देखो 16 श्रंगार
जीवन में आपको कभी ना मिले हार
सुख और समृद्ध रहे आपका परिवार

Chaitra Navratri WhatsApp Status / नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस, सभी को दें ये शुभ संदेश

जीवन में हर लम्हा खुश रहें
मुश्किलें हों तो मां को याद करें
वो भक्तों पर दया करती है
आपके परिवार को आबाद करती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ये मैसेज भेजकर दें चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-navratri-messages-in-hindi-for-whatsapp-facebook-subha-chaitra-navratri-messages-april-2019-6043293.html

Chaitra Navratri 2019 Date / जानें कब से होगा चैत्र नवरात्र 2019 का शुभारंभ, इस शुभ समय करें कलश स्थापना


नई दिल्ली. नवरात्र (Navratri) यानि आदि शक्ति के नौ दिन और वो नौ रातें जो केवल मां दुर्गा (Maa Durga) को ही समर्पित हैं। इन नौ दिनों में दिन हो या रात केवल देवी दुर्गा की ही आराधना की जाती है। देवी के अलग अलग 9 रूपों की पूजा अर्चना और भक्ति को ही समर्पित हैं नवरात्र के ये नौ दिन। शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री हर दिन इन नौ देवियों की ही पूजा का विधान है नवरात्र में। साल में यू तो चार नवरात्र होते हैं। जिनमें से 2 गुप्त नवरात्र होते हैं जिनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते तो वही 2 और नवरात्र चैत्र और शरद महीने में आते हैं। शारदीय नवरात्र जहां अक्टूबर महीने में आते हैं तो वही चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri)हर साल अप्रैल महीने में होते हैं जिनका अब जल्द ही आगाज़ होने जा रहा है।

Happy Navratri Images 2019 / 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र का होने जा रहा है आगाज़, ये नवरात्र इमेज भेजकर दें शुभकामनाएं

चैत्र नवरात्र की तारीख (Chaitra navratri Date)

साल 2019 में चैत्र नवरात्र का आगाज़ होने जा रहा है 6 अप्रैल से यानि इसी हफ्ते के शनिवार से। शनिवार को पहला नवरात्र मनाया जाएगा और पहले दिन मां दुर्गा की पहली शक्ति देवी शैलपुत्री(Shailputri) की पूजा अर्चना की जाएगी।

Chaitra Navratri WhatsApp Status / नवरात्र पर ये रखें अपना स्टेटस, सभी को दें ये शुभ संदेश

कलश स्थापना(Kalash Sthapana)का क्या है मुहूर्त

वही नवरात्र के पहले दिन ही कलश स्थापना का विधान है। लेकिन कलश स्थापना भी लोग शुभ मुहूर्त में ही करते हैं। वही चैत्र नवरात्र 2019 के कलश स्थापना के शुभ समय की बात करें तो आप सुबह 6.09 बजे से लेकर 10.19 बजे तक कलश स्थापित कर सकते हैं।

Chaitra Navratri Quotes 2019 April / इस चैत्र नवरात्र आप भी अपनो के साथ शेयर करें ये शुभकामनाओं भरे कोट्स

इन देवियों की होती है पूजा

नवरात्र प्रथम - शैलपुत्री
नवरात्र द्वितीय - ब्रह्मचारिणी
नवरात्र तृतीय - चंद्रघंटा
नवरात्र चतुर्थी - कुष्मांडा
नवरात्र पंचमी - स्कंदमाता
नवरात्र षष्ठी - कात्यायनी
नवरात्र सप्तमी - कालरात्रि
नवरात्रि अष्टमी - महागौरी
नवरात्र नवमी - सिद्धिदात्री

नवमी पर बाल कन्याओं की पूजा के साथ होता है उद्यापन

वही नवमी पर खास तौर से बाल कन्याओं की पूजा की जाती है और उन्हे हलवे, पूरी का भोग लगाकर नवरात्र व्रत का उद्यापन किया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/navratri-2019-april-start-date-in-india-calendar-navratri-2019-kab-se-chalu-hai-navratri-date-2019-6042413.html

Yesterday IPL Winner MI vs CSK/ आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स की पहली हार; मुंबई इंडियंस ने 37 रन से शिकस्त दी, हार्दिक मैन ऑफ द मैच


मुंबई. Yesterday IPL Match Winner Team Result MI vs CSK Score: मुंबई इंडियंस ने बुधवार रात आईपीएल 12 के एक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रन से हरा दिया। ये मुंबई की चार मैच में दूसरी जीत है जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की इस सीजन में चार मैचों में ही पहली हार है। वानखेड़े के इस विकेट पर चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। 8 गेंदों पर 25 रन और 3 विकेट लेने वाले मुंबई के ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या मैन ऑफ द मैच बने।

कैसी रही मुंबई की बैटिंग?
मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहद खराब रही। क्विंटन डिकॉक 7 गेंद पर 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा भी 18 गेंद पर 13 रन बनाकर चलते बने। युवराज ने भी बेहद निराश किया और एक गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद क्रुणाल पांड्या ने 32 गेंद पर 42 रन बनाने के बाद डग आउट की राह पकड़ी। इसमें 5 चौके और 1 छक्का शामिल था। सूर्यकुमार यादव ने अर्द्धशतकीय पारी खेली। वो 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर 59 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 8 चौके और 1 छक्का लगाया। पोलार्ड ने 7 गेंद पर 17 और हार्दिक पांड्या ने 1 चौके और 3 छक्कों के साथ 8 गेंद पर 25 रन की छोटी लेकिन जबरदस्त पारी खेली।
इस तरह मुंबई ने 20 ओवर में 170 रन बनाए।

चेन्नई की गेंदबाजी
चेन्नई की तरफ से इमरान ताहिर ने 4 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट लिया। दीपक चाहर ने 3 ओवर में 21 रन देकर डिकॉक का विकेट लिया। रविंद्र जडेजा ने 2 ओवर में सिर्फ 10 रन दिए और 1 विकेट लिया।

चेन्नई का जवाबी सफर कैसा रहा?
171 रन के लक्ष्य का पीछा करते चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत भी मुंबई की तरह खराब रही। मुंबई ने आज ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन बेरहेनडार्फ को पहला ओवर दिया। वो सिर्फ दो दिन पहले पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलकर मुंबई टीम से जुड़े हैं। उन्होंने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही कमाल किया और अम्बाति रायडू को विकेट कीपर डिकॉक के हाथों कैच करा दिया। अगला ओवर लसिथ मलिंगा ने किया। पहली ही गेंद पर वॉटसन बचे लेकिन 2 गेंद बाद ही वो कवर्स पर पोलार्ड को कैच दे बैठे। उन्होंने 6 गेंद में 5 रन बनाए। सुरेश रैना को बेरहेनडार्फ ने काफी परेशान किया। एक ही ओवर में दो बार तो बचे लेकिन तीसरी बार कवर बाउंड्री पर पोलार्ड ने जबरदस्त कैच पकड़ा। रैना ने 15 गेंद पर 16 रन बनाए। इसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था।

रंग में नहीं थे धोनी
इसके बाद धोनी आए। वो बहुत सहज नजर नहीं आ रहे थे। हार्दिक पांड्या के पास रफ्तार भी है और उछाल भी। धोनी उनके सामने परेशान नजर आ रहे थे। इस बार छोटे पांड्या ने शॉर्ट गेंद की, ये उछली। माही उसे पुल करने गए लेकिन स्कवेयर लेग पर सूर्यकुमार ने कैच कर लिया। धोनी ने 21 गेंद पर 12 रन बनाए। इसके 2 गेंद बाद ही रविंद्र जडेजा ने हटकर कट करने की कोशिश की और विकेट कीपर डिकॉक को कैच दे बैठे।केदार जाधव ने हाफ सेंचुरी पूरी की। वो 54 गेंद पर 58 रन बनाकर आउट हुए। इसमें 8 चौके और 1 छक्का शामिल था। हालांकि, इसके बाद कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका और पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 133 रन ही बना सकी।

गेंदबाजी मुंबई की
मुंबई की तरफ से जेसन बेरहेनडार्फ ने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट लिए। मलिंगा ने अपने 4 ओवर में 34 रन दिए और 3 विकेट हासिल किए। हार्दिक पांड्या ने भी गजब की गेंदबाजी की और 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लिए। बुमराह ने 4 ओवर में 27 रन देकर किफायती गेंदबाजी की लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिला।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
yesterday ipl match highlights, mi vs csk, yesterday ipl match winner, csk, yesterday ipl match winner name, ipl 2019, yesterday ipl match score, mi, yesterday ipl match live score, last ipl match winner, last ipl match result, who won yesterday ipl match, kal ka ipl kon jeeta, Dainik Bhaskar

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/yesterday-ipl-match-winner-team-mi-vs-csk-last-ipl-match-result-yesterday-ipl-match-highlights-score-6042717.html

खेसारी लाल यादव, निरहुआ, आम्रपाली दुबे और रानी चैटर्जी ने द कपिल शर्मा शो में की मस्ती, देखें वीडियो और तस्वीरें


नई दिल्ली. खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav), दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ (Nirahua), आम्रपाली दुबे (Aamrapali Dubaey)और रानी चैटर्जी यानि कि भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार जब सोनी टीवी के फेमस द कपिल शर्मा शो (The Kapil Sharma Show) में पहुंचे तो फिर धमाल तो होना ही था। चारों भोजपुरी सुपरस्टार हाल ही में कपिल के शो में पहुंचे हैं और इन्होने जमकर शूटिंग सेट पर मस्ती की। वही अब शूटिंग के दौरान की कुछ तस्वीरें और वीडियो भी वायरल हो रही है। द कपिल शर्मा शो के सेट की ये तस्वीरें खुद दिनेश लाल यादव, आम्रपाली दुबे और रानी चैटर्जी ने अपने इंस्टाग्राम से शेयर की हैं जो खूब वायरल हो रही हैं। सबसे पहले देखिए खेसारी लाल यादव की ये वीडियो

जल्द टेलीकास्ट हो सकता है शो

हालांकि द कपिल शर्मा शो की तरफ से कोई ऑफिशियल डेट तो अभी जारी नहींं की गई है। लेकिन पूरी संभावना है कि जल्द ही ये शो सोनी टीवी पर टेलीकास्ट हो सकता है। इस शो के हर एपिसोड में अलग अलग सेलिब्रिटी पहुंचते हैं और हाल ही में भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार्स भी इस शो के सेट पर नज़र आए हैं।

##

भोजपुरी सुपरस्टार रानी चैटर्जी ने अर्चना पूरन सिंह के साथ कीतस्वीरें सोशल मीडिया पर की हैशेयर

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भोजपुरी स्टार्स की मस्ती

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-song-video-khesari-lal-yadav-dinesh-lal-yadav-amrapali-dubey-at-kapil-sharma-show-6042453.html

जानें कब से शुरू हो रहा है हिंदू नववर्ष 2019, क्यों है खास और क्या है महत्व


नई दिल्ली. यूं तो पाश्चात्य सभ्यता की तर्ज पर हम नया साल 1 जनवरी को मनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) 1 जनवरी को नहीं बल्कि किसी और दिन मनाया जाता है। जी हां...हिंदू नववर्ष चैत्र (Chaitra) महीने की पहली तारीख यानि चैत्र प्रतिपदा को मनाया जाता है। जो हर बार मार्च के आखिर या फिर अप्रैल महीने में होता है। ऐसे में हिंदू नव वर्ष 2019 की बात करें तो इस बार 6 अप्रैल को हिंदू नववर्ष मनाया जाएगा। यानि कि चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) से ही हो जाएगा हिंदू नववर्ष का आगाज़। हिंदू नववर्ष के पहले दिन को नव संवत्सर भी कहा जाता है। जिसे विक्रम संवत भी कहकर बुलाते हैं।

हिंदू नववर्ष का क्या है महत्व?

हिंदू नववर्ष या हिंदू कैलेंडर (Hindu Calendar) के महत्व का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज भी हम अपने व्रत एवं त्यौहार हिंदू कैलेंडर और हिंदू तिथियों के आधार पर ही मनाते हैं। घर में शादी हो या फिर कोई और शुभ कार्य सभी कुछ हिंदू कैलेंडर या पंचांग देखकर ही किए जाते हैं। कहा जाता है कि इसी दिन सृष्टि के रचयिता भगवान ब्रह्ना ने सृष्टि की रचना शुरू की थी यही कारण है कि इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है।

भारत में भी अलग-अलग दिन होता है नववर्ष

यूं तो हिंदू नववर्ष हर साल चैत्र प्रतिपदा से ही शुरू हो जाता है लेकिन भारत में लोक मान्यताओं और स्थानीय रीति रिवाज़ों में थोड़ी भिन्नता होने के चलते ये -अलग अलग दिन से भी शुरू माना जाता है हालांकि खास बात ये है कि इसकी अलग अलग नाम से ही सही लेकिन शुरूआत मार्च या अप्रैल से ही होती है।

  • जैसे महाराष्ट्र चैत्र प्रतिपदा से ही हिंदू नववर्ष का आगाज़ होता है लेकिन गुड़ी पड़वा के नाम से जाना जाता है।
  • वही पंजाब में 13 अप्रैल को बैसाखी से नए साल का आगाज़ माना जाता है।
  • आंध्रप्रदेश में इसे उगादी कहा जाता है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हिंदू नववर्ष 2019

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/hindu-nav-varsh-date-2019-hindu-nav-varsh-kab-hota-hai-hindu-new-year-date-2019-in-india-calendar-6042509.html

Yesterday IPL Winner RR vs RCB / 1 गेंद पहले जीती राजस्थान रॉयल्स; श्रेयस गोपाल और बटलर का शानदार प्रदर्शन


जयपुर. Yesterday IPL Match Winner Team Result RR vs RCB Score: आईपीएल 2019 के एक अहम मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 7 विकेट से शिकस्त दे दी। टॉस राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने जीता और विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से पहले बैटिंग करने को कहा।विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने अच्छी शुरुआत की। विराट रंग में और विश्वास से भरे थे। ऐसा लगा जैसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पुरानी बातों को भूलकर एक नई शुरुआत करना चाहती है। पहले पॉवर प्ले में 48 रन बने और पटेल ने जोफ्रा आर्चर की तीन लगातार गेंदों पर चौके लगाए। इसके बाद श्रेयस गोपाल की गुगली को विराट कोहली पढ़ नहीं पाए। शरीर से दूर ड्राइव करना चाहते थे लेकिन लाइन मिस कर गए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 25 गेंद पर 23 रन बनाए। इसमें तीन चौके थे। डिविलियर्स बहुत कॉन्फिडेंट नजर नहीं आ रहे थे। एक शानदार चौका लगाया लेकिन इसके बाद श्रेयस गोपाल को उनकी ही गेंद पर कैच थमा बैठे। इसके पहले वाली गेंद पर भी वो बाल-बाल बचे थे। लेकिन फिर भी गलत शॉट खेल गए। उन्होंने 9 गेंद पर 13 रन बनाए। पार्थिव पटेल वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की सीट बुक कर सकते हैं। और ये ऋषभ पंत के लिए खतरे की घंटी है।पटेल ने 29 गेंद पर 59 रन बनाए। इसमें 7 चौके और 1 छक्का शामिल था।पटेल ने काफी देर तक किला लड़ाया लेकिन बाद में वो भी आउट हो गए। उन्हें आर्चर ने कप्तान रहाणे के हाथों कैच कराया। पटेल ने 41 गेंद पर 67 रन की पारी खेली। इसमें 1 छक्का और 9 चौके शामिल थे। 163.41 स्ट्राइक रेट रहा। बाद में मार्कस स्टोइनिस ने भी अच्छी बैटिंग की और 28 गेंद पर 31 रन बनाए। मोईन अली ने 9 गेंद पर 18 रन बनाए। इस तरह बेंगलुरु ने 20 ओवर में 158 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से श्रेयस गोपाल ने 4 ओवर में सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट लिए। वो मैन ऑफ द मैच भी बने।जोफ्रा आर्चर को एक विकेट मिला लेकिन रन खर्च किए 47, जो उनके हिसाब से काफी ज्यादा थे।

दो विकेट और दो सपने
विराट कोहली और एबी. डिविलियर्स का विकेट कौन गेंदबाज नहीं लेना चाहेगा। श्रेयस गोपाल का शायद यही सपना रहा होगा। जब कोहली को उन्होंने गुगली पर बोल्ड किया तो सेलिब्रेशन देखने लायक था। इसके बाद एबीडी को भी कैच एंड बोल्ड कर दिया। और फिर तीसरा भी। इस बार शिमरॉन हेटमायर उन्हें विकेट कीपर जोस बटलर ने कैच किया। हेटमायर ने 9 गेंद पर सिर्फ 1 रन बनाया।

और राजस्थान रॉयल्स का जवाब
जवाब में राजस्थान की तरफ से अजिंक्य रहाणे और जोस बटलर ने शुरुआत की। नवदीप सैनी की गेंद पर विराट ने रहाणे का कैच टपका दिया। ये कैच उन्हें महंगा पड़ा। इसके बाद रहाणे और बटलर ने 50 से ज्यादा रन की साझेदारी की। वर्ल्ड कप 2019 के लिए अभी टीम इंडिया का ऐलान नहीं हुआ है और अजिंक्य रहाणे दौड़ में हैं और होना भी चाहिए। रायडू वाली जगह क्या उन्हें दी जा सकती है? ये आप भी सोचिए। हालांकि, इसी बीच युजवेंद्र चहल की एक गुगली को वो कट करने गए और LBW हो गए।उन्होंने 20 गेंद पर 22 रन बनाए और 4 चौके लगाए।

बात आगे की
रहाणे के बाद स्टीव स्मिथ आए। बॉल टैम्परिंग में बैन होने के बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने एक साथ इस आईपीएल से वापसी की। वॉर्नर का बल्ला बोल रहा है लेकिन स्मिथ का बैट जैसे नाराज है। सवाल ये भी कि क्या स्मिथ को कप्तानी तो दूर, वर्ल्ड कप टीम में जगह मिलेगी? वैसे इस मैच में वो ठीक खेले। 31 गेंद में 38 रन बनाए। इसमें 2 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्हें सिराज की गेंद पर उमेश यादव ने कैच किया। जोस बटलर ने इस सीजन का अपना पहला अर्द्धशतक लगाया। उन्होंने इसके लिए 38 गेंदें खेलीं।हालांकि, इसके बाद बटलर भी आउट हो गए चहल की फ्लिपर पर। स्टोइनिस ने उनका कैच पकड़ा। बटलर ने 43 गेंद पर 59 रन बनाए। इसमें 8 चौके और 1 छक्का शामिल था। युजवेंद्र चहल ने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट लिए। चहल और श्रेयस गोपाल ने बताया कि टी20 में स्पिनर्स कितने अहम हैं। मैच फिर भी आखिरी ओवर तक गया। और सिर्फ 1 गेंद पहले राहुल त्रिपाठी ने उमेश की गेंद पर छक्का लगाकर राजस्थान को जीत दिला दी। उन्होंने 23 गेंद पर नाबाद 34 रन बनाए। इनमें 3 चौके और एक छक्का शामिल था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जोस बटलर।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/yesterday-ipl-match-winner-team-rr-vs-rcb-last-ipl-match-result-yesterday-ipl-match-highlights-score-6042263.html

Congress menifesto 2019 LIVE / कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, बीजेपी का वार, कहा - एक वोट की भी हकदार नहीं है कांग्रेस-जेटली


नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र आज जारी कर दिया है। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के अलावा तमाम बड़े पार्टी के नेता मौजूद रहे। कांग्रेस के मेनिफेस्टो 2019 को ‘जनआवाज’ नाम दिया है और मुखपृष्ठ लिखा गया है 'हम निभाएंगे।' कांग्रेस का घोषणापत्र 2019 हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों ही भाषाओं मेंं जारी किया गया है। दैनिक भास्कर पर हम आपको कांग्रेस मेनिफेस्टों से जुड़ी हर अपडेट दे रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

मेनिफेस्टो जारी करने के दौरान राहुल गांंधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होने कहा कि चौकीदार छिप तो सकता है लेकिन भाग नहीं सकता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कांग्रेस का घोषणापत्र जारी

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/congress-manifesto-2019-live-streaming-in-hindi-lok-sabha-election-2019-rahul-gandhi-political-news-6042046.html

Bhojpuri Song / खेसारी लाल यादव का ये सैड सॉन्ग भी दर्शकों को आया पसंद, देखें वीडियो


नई दिल्ली. Bhojpuri Song /भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव के गानों को होली में जमकर सुना गया तो वहीहोली के बाद भी खेसारी लाल यादव के फैंस इनके गानों को खूब सर्च कर रहे हैं। ऐसे में अब खेसारी का एक नया भोजपुरी गाना भी दर्शकों को काफी पसंद आ रहा है। वहीं और गानों से अलग यह दर्द भरा गाना है जिसे खेसारी लाल यादव के फैंस खूब पसंद कर रहे हैं। ‘तुझे बेवफा कहूं’ गाने में खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav) ने आवाज दी है तो वहीं इस गाने का म्यूजिक दिया है आशीष वर्मा ने इस गाने के बोल आजाद सिंह ने लिखे हैं। यूट्यूब पर यह गाना (Bhojpuri Song) खूब धूम मचा रहा है और लोग इसे बार बार सुन भी रहे हैं। सबसे पहले आप ही देखिए खेसारी लाल यादव का यह सैड सॉन्ग वीडियो।

Bhojpuri Gana / खेसारी लाल यादव के इस नए भोजपुरी गाने ने भी मचाया धमाल, देखें वीडियो

भोजपुरी सॉन्ग(Bhojpuri Song Tujhe Bewafa Kahun)

आपको बता दें कि खेसारी लाल यादव का ये गाना यू ट्यूब पर अपलोड होने के साथ ही काफी हिट हो गया है।

वर्ल्ड फेमस है खेसारी लाल यादव
खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav) का जादू किस कदर दशकों के सर चढ़कर बोलता है इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि खेसारी बिहार या भारत मैं ही नहीं बल्कि दुनिया भर में यूट्यूब पर सर्च किए जा रहे हैं। जी हां... हाल ही में यह रिपोर्ट सामने आई थी कि खेसारी लाल यादव दुनिया के वह चौथे सिंगर है जिन्हें यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
खेसारी लाल यादव का दुख भरा गाना

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-gana-by-khesari-lal-yadav-tujhe-bewafa-kahun-sad-song-video-hd-mp3-6037554.html

Bhojpuri Song / भतार अईहे से लेकर छपरा में पकड़ाएंगे तक..सभी भोजपुरी गाने दर्शकों को आए खूब पसंद


नई दिल्ली.होली का त्यौहार खत्म हो चुका है। गुरूवार को लोगों ने जमकर होली खेली और खूब जश्न मनाया। इस दौरान यू ट्यूब(You Tube)पर जमकर ढूंढे गएहोली स्पेशल भोजपुरी सॉन्ग (Holi Special Bhojpuri Songs)। जी हां...होली पर सर्च में नंबर वन रहेभोजपुरी गाने(Holi Bhojpuri Songs)। होली के भोजपुरी गानों को दर्शकों ने खूब सुना।तो वही होली के बाद भी इन गानों का क्रेज़ लोगों के बीच बना है। लोग अभी भी इन गानों को खूब सुन रहे हैं।
Bhojpuri Gana / खेसारी लाल यादव के इस नए भोजपुरी गाने ने भी मचाया धमाल, देखें वीडियो

भतार अईहे होली के बाद

कहवा डाली रंगवा लाले लाल

ये गाना भी भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव का है। जिसे अब तक 93 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। खास बात ये है कि इस गाने को 11 मार्च, 2019 को ही यू ट्यूब पर अपलोड किया गया है।

रंगवा पेटीकोट में गईल

खेसारी लाल यादव का ये गाना अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ चुका है। इसे भी 7 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

होली में जीएसटी जोड़ के

दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ का ये होली गाना भी 3 करोड़ से ज्यादा बार तक देखा जा चुका है। ये गाना एक संदेश भी देता है दहेज प्रथा के खिलाफ।

सहेली के होली

इस गाने में भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार यानि निरहुआ, आम्रपाली दुबे, पवन सिंह और अक्षरा है। होली के गानों में ये गाना टॉप पर है।

हमसे कराद बियाह सरऊ

पवन सिंह का ये गाना भी काफी पसंद किया जाता है।

दीदी का देवर आंख मारे

खेसारी लाल यादव का ये गाना होली 2019 का सबसे हिट गाना है। यू ट्यूब पर ये गाना खूब ट्रेंड कर रहा है।

Happy Holi in Advance 2019 / अपनों को दें होली की एडवांस शुभकामनाएं,भेजें ये होली शायरी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भोजपुरी होली गाना

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-holi-dj-song-2019-dinesh-lal-yadav-khesari-lal-yadav-pawan-singh-bhojpuri-holi-ke-gane-6036260.html

Bhojpuri Song 2019 / होली से पहले खेसारी लाल यादव का फैंस को खास तोहफा, सुनें नया भोजपुरी गाने की वीडियो


नई दिल्ली. भोजपुरी गानों को करते हैं पसंद तो भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव आपके लिए एक और खास तोहफा लेकर आए हैं। अपने फैंस के लिए होली से पहले खेसारी लाल यादव ने एक और नया गाना भतार गईले दिल्ली हो.. यू ट्यूब पर अपलोड कर दिया है। जो उनके फैंस को काफी पसंद आ रहा है।यू ट्यूब पर ये गाना खूब ट्रेंडिंग है। दरअसल भोजपुरी गानों कोपसंद करने वालों की तादाद हर रोज़ बढ़ती ही जा रही है। इन हिट गानों कीलिस्ट में अब एक और भोजपुरी गाना जुड़ गया है। ये भोजपुरी गाना भी दर्शकों को खूब पसंद आ रहा है। लोगों को खेसारी लाल यादव का ये भोजपुरी गाना इतना पसंद आया कि अब लोग इसे जमकर शेयर भी कर रहे हैं और ये खूब ट्रेंड कर रहा है। चलिए आप भी सुनिए ये भोजपुरी गाना
Bhojpuri Gana / खेसारी लाल यादव के इस नए भोजपुरी गाने ने भी मचाया धमाल, देखें वीडियो



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bhojpuri Song 2019, Bhojpuri Holi Song, Khesari Lal Yadav DJ Song

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-song-2019-bhojpuri-holi-song-khesari-lal-yadav-holi-song-video-hd-bhojpuri-gana-video-6027072.html

Sapna Chaudhary / सपना चौधरी बनीं मॉडल, किया रैंप वॉक, देखें पूरी वीडियो


नई दिल्ली. सपना चौधरी काडांस सभी को खूब पसंद आता है। दरअसल, सपना चौधरी वो शख्सियत हैं जिनके इंस्टाग्राम पर 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। जब भी उनका कोई स्टेज शो होता है तो वहां का नज़ारा देखने लायक होता है। इनके डांस शो में भारी भीड़ उमड़ती है। वही अब सपना चौधरी का एक लेटेस्ट वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमें सपना चौधरी ने मॉडल बनकर रैंप वॉक करती नज़र आ रही हैं।दरअसल, सपना चौधरी बतौर मॉडल रैंप वॉककरने पहुंची थी। सपना बिल्कुल हिंदुस्तानी लिबाज़ यानि लहंगा पहनकर स्टेज पर पहुचीं और फिर उन्होने रैंप वॉक की।

सपना ने इस्टाग्राम से शेयर की है वीडियो

आपको बता दें कि सपना चौधरी ने रैंप वॉक की ये वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर की है। जिसे शेयर करने के साथ ही सपना के फैंस ने लाइक करना भी शुरू कर दिया है। पूरे ट्रेडिशनल अंदाज़ में रैंप पर वॉक करती सपना चौधरी काफी सुंदर लग रही हैं। वही सपना के यू ट्यूब अकाउंट से पूरे फैशन शो की वीडियो भी अपलोड की गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सपना ने किया रैंप वॉक

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-chaudhary-ka-gana-sapna-chaudhary-dance-hd-video-haryanvi-songs-sapna-chaudhary-ramp-walk-6038729.html

यू ट्यूूब पर 1.50 करोड़ से ज्यादा बार देखी जा चुकी है भोजपुरी फिल्म निरहुआ हिंदुस्तानी 3'


नई दिल्ली. भोजपुरी सिनेमा की सुपरहिट जोड़ी की बात करेंगे तो शायद सबसे ऊपर नाम आएगा दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ और आम्रपाली दुबे का। जब-जब ये दोनों साथ में नज़र आते हैं या फिर इनके भोजपुरी वीडियो रिलीज़ होते हैं तो लोगों को वो काफी पसंद आती हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है निरहुआ हिंदुस्तानी 3 के साथ जिसे यू ट्यूब पर रिलीज़ होने के कुछ दिनोंं के भीतर ही 1.50 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है।इस सुपरहिट भोजपुरी फिल्म में भोजपुरी सिनेमा की सुपरहिट जोड़ी दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ और आम्रपाली दुबेहै।

निरहुआ हिंदुस्तानी 3 का ट्रेलर

आम्रपाली और निरहुआ की है जबरदस्त फैन फोलोइंग

आपको बता दें कि आम्रपाली दुबे और निरहुआ की बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और यूपी में अपनी अलग फैन फोलोइंग है। इनके फैंस को इनके भोजपुरी वीडियो खूब पसंद आते हैं। वही 'निरहुआ हिंदुस्तानी 3' में दिनेश लाल यादव(निरहुआ) और आम्रपाली दुबे के साथ-साथ, शुभी शर्मा, संजय पांडेय, किरण यादव, समर्थ चतुर्वेदी और आशीष शेंद्रे भी हैं जो मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए हैं। ‘निरहुआ हिंदुस्तानी 3' के गाने भी खूब पसंद किए जा रहे हैं।

'निरहुआ हिंदुस्तानी 3' के गाने भी हुए हैं ज़बरदस्त हिट

निरहुआ हिंदुस्तानी 3 काट्रेलर से लेकर फिल्म सभी कुछ जबरदस्त हिट रहा। इस फिल्म के गानों को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला। फिल्म में निरहुआ का ये अंदाज़ सभी को खूब पसंंद आया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यू ट्यूब पर रिलीज़ ‘निरहुआ हिंदुस्तानी 3'

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/new-bhojpuri-song-2019-bhojpuri-hd-video-khesari-lal-yadav-pawan-singh-bhojpuri-gana-video-download-6040376.html

जब महज़ 16-17 साल की थीं सपना चौधरी, तब ऐसा था डांस का अंदाज़, देखकर नहीं कर पाएंगे यकीन


नई दिल्ली. आज सपना चौधरी का नाम हर कोई जानता है..सपना चौधरी के गाने और डांस से हर कोई वाकिफ है लेकिन एक वक्त वो भी था जब सपना चौधरी की शुरूआत हुई ही थी और उन्हे कुछ लोग ही जानते थे। लेकिन सपना चौधरी ने अपनी मेहनत और काबलियत से आज एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है। आज ना केवल हरियाणा बल्कि बॉलीवुड में भी सपना चौधरी के नाम से हर कोई वाकिफ है। भले ही आज सपना चौधरी बड़े- बड़े स्टेज शो के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्में कर रही होंं लेकिन एक समय ऐसा था जब सपना बेहद छोटे डांस शो भी किया करतीं थीं..तब उन्हे बेहद कम लोग ही जानते थे वो रागिनी भी गाती थीं। धीरे धीरे लोगों ने सपना चौधरी को प्यार दिया और ‌वो फेमस होती चली गई। आज हम आपके लिए सपना चौधरी की ऐसी डांस वीडियो लेकर आए हैं जो तब की है जब सपना महज़ 16-17 साल की रही होंगी। आप भी देखिए ये वीडियो

पहनावे से लेकर डांस स्टाइल, अब बदल चुका है सब

पहले से अब सपना चौधरी के गाने, पहनावे से लेकर डांस स्टाइल तक सब बदल चुका है।बिग बॉस में जाने के बाद सपना चौधरी की किस्मत ऐसी पलटी कि अब वो कामयाबी की ओर बढ़ती ही जा रही है। फिलहाल वो बॉलीवुड में भी कदम रख चुकी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सपना चौधरी के गाने

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-choudhary-ke-gane-full-hd-video-sapna-ke-gane-sapna-choudhary-gana-video-dj-song-download-6040358.html

फैंस ने यू ट्यूब वीडियो पर किया कमेंट, कहा-पूरी तरह से बदल चुका सपना चौधरी के डांस का अंदाज़, देखें वीडियो


नई दिल्ली. सपना चौधरीके डांस का फैन कौन नहीं। तभी तो इनके डांस शो में भीड़ जब उमड़ती है तो लोगों की गिनती करना मुश्किल हो जाता है। सपना चौधरी की शख्सितय ही ऐसी है। लेकिन जो लोग सपना चौधरी को शुरू से फॉलो करते रहे हैं वो अब सपना चौधरी के यू ट्यूब वीडियो पर कमेंट कर रहे हैं कि पहले से अब सपना चौधरी के डांस का अंदाज़ पूरी तरह से बदल चुका है।जी हां... फैंस के मुताबिक पहले और अब की सपना में काफी फर्क आ गया है। दरअसल, सपना चौधरी जब से बिग बॉस के घर से लौटी है वो पूरी तरह से बदली-बदली सी नज़र आती हैं। उनकालुक, कपड़ों से लेकर चलने-फिरने और यहां तक की डांस का तरीका भी बिलकुल बदल चुका है। सपना जिस अंदाज़ में पहले डांस करती थी आज वो पूरी तरह से बदला बदला सा नज़र आता है। जहां पहले सपना चौधरी सूट सलवार में सिर पर दुपट्‌टा ओढ़कर डांस करती थी तो वही आज सपना का लुक पूरी तरह से चेंज है।ज़रा बॉलीवुड में जाने से पहले सपना चौधरी के इस डांस वीडियो पर नज़र डालें।

ये हैआज की सपना चौधरी

वही सपना चौधरी का आज का अंदाज़ पहले से पूरी तरह से जुदा नज़र आता है। इस वीडियो को देखकर आपको भी इस बात का अंदाज़ा तो हो ही जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सपना के डांस का बदला अंदाज़

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-choudhary-gana-video-dj-mp3-sapna-choudhary-ke-gane-dj-song-video-hd-download-6039185.html

खेसारी लाल यादव और काजल राघवानी का ये गाना यू ट्यूब पर खूब देखा गया


नई दिल्ली. भोजपुरी गाने इन दिनों खूब ट्रेंड में हैं। भोजपुरी सिनेमा के फैंस इन गानों को सुनना खूब पसंद करते हैं। वही भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार हैं खेसारी लाल यादव। जिनका जलवा इन दिनों खूब कायम हैं। दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ और रवि किशन, मनोज तिवारी, पवन सिंह के अलावा अगरभोजपुरी सिनेमा में किसी का इतना ज्यादा नाम है तो वो है खेसारी लाल यादव जिनकी अपनी अलग फैन फोलोइंग है जिनका प्यार इन्हे खूब मिलता है। खेसारी लाल यादव केएकभोजपुरी गाना को इन दिनों खूब पसंद किया जा रहा है।कूलर कुर्ती में गाने पर खेसारी लाल यादव के साथ भोजपुरी फिल्मो की अभिनेत्री काजल राघवानी है। जिनकी जोड़ी इस गाने में खूब जच रही है। काजल राघवानी के साथ खेसारी लाल यादव का ये गाना यू ट्यूब पर खूब ट्रेंड कर रहा है। पहले आप भी देखिए ये वीडियो।

इस गाने को दर्शकों में इतना क्रेज़ है कि इसे अब तक 16 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। दरअसल खेसारी लाल यादव न सिर्फ एक्टर हैं बल्कि वो गायक भी हैं। कई भोजपुरी गानों को उन्होने गाया भी है। जो ज़बरदस्त हिट रहे हैं तो वही फिल्मों में खेसारी लाल यादव की मौजूदगी फिल्मों की सफलता की गारंटी मानी जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भोजपुरी गाने ने मचाई धूम

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-gana-video-hd-dj-song-download-mp3-khesari-lal-yadav-gana-kajal-raghwani-bhojpuri-song-6039148.html

प्राइवेट सेक्टर कर्मचारियों को बड़ी राहत, कई गुना बढ़ी पेंशन, अब रिटायरमेंट पर मिलेगी इतनी पेंशन


नई दिल्ली.सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश ने प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने पेंशन में बढ़ोतरी का रास्ता साफ करते हुए केरल हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है। जिससे अब रिटायरमेंट के बाद निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन मिलेगी। बताया जा रहा है कि अब रिटायर हो रहे कर्मचारियों को पेंशन (कर्मचारी के द्वारा की गई नौकरी में बिताए गए कुल वर्ष+2)/70xअंतिम सैलरी के आधार पर होगी। यानि कर्मचारियों को अब कई गुना बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

केरल हाईकोर्ट का ये था आदेश

आपको बता दे कि केरल हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) को कहा था कि रिटायर होने वाले कर्मचारियों को उनकी आखिरी सैलरी के आधार पर पेंशन मिले। क्योंकि अभी तक ईपीएफओ एक निधार्रित सीमा (15,000) में ही कर्मचारियों को पेंशन देता रहा है। जिसके बाद ईपीएफओ ने केरल हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट के फैसले को सही माना और ईपीएफओ की याचिका को खारिज कर दिया।

अभी 15000 रू. के आधार पर मिलती है पेंशन

आपको बता दे कि फिलहाल 15,000 रूपए के आधार पर पेंशन दी जाती है। साल 2014 से पहले पेंशन की गणना 6400 रू के आधार पर होती थी लेकिन 2014 में इसमे संशोधन कर इसे 15,000 रूपए तय किया गया था। उसमें भी कुछ पेंच फंसे थे। जिसके बाद मामला केरल हाईकोर्ट पहुंचा और फिर ईपीएफओ ने कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया। जिससे लाखों कर्मचारियों को काफी बड़ी राहत मिली है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्राइवेट सेक्टर कर्मचारियों को बढ़ी पेंशन

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/supreme-court-dismissed-epfo-plea-order-clears-higher-pension-for-private-sector-employees-6041950.html

चुनाव से पहले फेसबुक ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका, पार्टी से जुड़े 687 पेज हटाए


नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव सिर पर हैं, हर दल अपनी पूरी जी जान से जुटा है ताकि इस बार कोई कोर कसर बाकी ना रहे। लेकिन चुनाव से ठीक 10 दिन पहले ही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेजों और अकाउंट को हटा दिया है। फेसबुक ने दलील दी है कि इन पेजों से अप्रमाणिक सूचनाएं वायरल हो रही हैं साथ ही लोगों के साथ फर्जी संपर्क भी साधा जा रहा है। यही कारण है कि इन पेजों को बंद किया जा रहा है। वही इस तरह चुनाव से पहले बड़ी संख्या में पेजों के बंद होने से कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी को बड़ा झटका मलगा है।

कांग्रेस के हैं 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी के 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। लेकिन जांच में सामने आया है कि लोगों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल कर अपने कंटेंट और पोस्ट को फैलाया है जिससे कई ग्रुप इनके झांसे में भी आए हैं। बताया जा रहा है कि इन 687 पेजों को ऑटोमेटेड सिस्टम के जरिए हटाया गया है। क्योंकि ऐसे फर्जी पेज लोगों को गुमराह कर रहे थे।

11 अप्रैल को है पहले चरण का मतदान

आपको बता दें कि 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग होनी है। कुल 7 चरणों में मतदान प्रक्रिया 19 मई को संपन्न होगी। इसके बाद मतगणना 23 मई, 2019 को होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फेसबुक ने कांग्रेस को दिया झटका

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/lok-sabha-chunav-2019-news-in-hindi-facebook-removed-687-pages-linked-to-congress-party-6041736.html

April Fool Quotes Funny / अप्रैल फूल डे पर बनाएं बेवकूफ और अपनों भेजें ये अप्रैल फूल डे कोट्स


नई दिल्ली. पहले पश्चिमी देशों तक ही सीमित अप्रैल फूल डे (April Fool Day 2019) आज पूर्वी देशों में भी खासतौर से मनाया जाने लगा है। इस दिन कोई औपचारिक छुट्‌टी तो नहीं होती लेकिन इस दिन लोग इन्जॉय खूब करते हैं। कहते हैं इस दिन का मतलब होता है एक दूसरे को बिना नुकसान पहुंचाए मज़ाक करना ताकि सभी के चेहरों पर मुस्कान आ सके। आज के दौर में जिस तरह लोगों के होठों से मुस्कान गायब हो रही है। इस दिन की महत्ता और भी बढ़ जाती है।

अपनों को भेजें ये अप्रैल फूल डे कोट्स

वही आज के दौर में इस दिन को बड़े पैमाने पर मनाया जाने लगा है। यहां तक कि लोग अप्रैल फूल डे पर स्पेशल कोट्स भेजकर भी एक दूसरे को विश करते हैं। लिहाज़ा हम आपके लिए अप्रैल फूल डे कोट्स (April Fool Quotes) लेकर आए हैं ताकि आप अपनों को इस खास दिन की विश दे सकें।

April Fool Images Funny / इस अप्रैल फूल अपनों को भेजें ये इमेजेस, बांटे खुशियां

अप्रैल फूल डे कोट्स हिंदी में (April Fool Day Quotes in Hindi)

1. जिंदगी हंसने हंसाने के लिए लिए है, अप्रैल फूल बनें और बनाएं क्योंकि इस हार में भी जीत है।

2. हंसना भी तो एक व्यायाम है। जिम में पसीना बहाने से अच्छा है रोज़ आधे घंटे जी खोलकर ठहाके लगाएं। सेहतमंद ना हो जाएं तो कहना।

3. जिंदगी में आपको हर तरह के लोग मिलते हैं। लेकिन, उस शख्स को मैं महान मानता हूं जो खुद पर हंसना जानता है। जो खुद पर ना हंस सके वो क्या है, वो खुद जाने।

4. अप्रैल फूल ही क्यों? साल के बाकी 364 दिन भी रोज हंसिए और हंसाते रहिए। हर रोज फर्स्ट अप्रैल ही तो है। बुरा ना मानिए अप्रैल फूल डे है।

April Fool Status Funny / इस अप्रैल फूल ये बनाएं अपना स्टेटस, खुद भी हंसे और लोगों को भी हंसाएं

अप्रैल फूल डे कोट्स अंग्रेजी में (April Fool Day Quotes in English)

1. What a fool does in the end, the wise do in the beginning Really?

2. Mix a little foolishness with your prudence: It’s good to be silly at the right moment.

3. Any your April fool’s Day prank won’t be so bad than that’ve already happened to me this year.

4. April 1. This is the day upon which we are reminded of what we are on the other three hundred and sixty-four.

5. Mix a little foolishness with your prudence: It's good to be silly at the right moment.

April Fool Quotes Images Funny / इस बार अपनों को भेजें ये अप्रैल फूल कोट्स इमेज



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy April Fool Day 2019
April Fool Day Quotes
April Fool Day Quotes in Hindi
April Fool Day Images With Quotes
April Fool Day Quotes Funny

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/april-fool-day-2019-quotes-funny-in-hindi-happy-april-fool-day-funny-quotes-april-fool-banaya-quotes-6041343.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Medical & Pharma Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
SSC Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
UPSC Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Faculty & Teaching Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Jammu and Kashmir Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Chhattisgarh Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
Exam Result
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com