Danik Bhaskar Breaking News #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Breaking News

https://www.bhaskar.com/rss-feed/11159/ 👁 3007

पौष पूर्णिमा 2019/जानें कब से कब तक रहेगी पूर्णिमा, क्या रहेगा स्नान, पूजन और दान-दक्षिणा का शुभ समय


पौष पूर्णिमा 2019/ पूर्णिमा यानि हिंदू कैलेंडर की 15वीं और शुक्लपक्ष की अंतिम तारीख। जिस दिन चंद्रमा आकाश में पूरा होता है। हिंदू धर्म में पूर्णिमा का खास महत्व है। इस दिन चंद्र की उपासना करते हुए व्रत भी रखा जाता है। महीने में एक बार पूर्णिमा आती है। इनमें पौष पूर्णिमा का बेहद महत्व होता है। कहते हैं पौष पूर्णिमा आम बाकी दूसरी पूर्णिमा से इसलिए खास होती है क्योकि ये मोक्ष दिलाती है। इस दिन किए जप, तप का तो महत्व है ही साथ ही और दान खासतौर से महत्वपूर्ण होता है। चंद्रमा के साथ साथ पूर्णिमा का दिन भगवान विष्णु की आराधना को समर्पित होता है। इस साल पौष पूर्णिमा को लेकर लोगों में संशय है। क्योंकि इस बार पूर्णिमा 20 जनवरी को ही शुरू हो जाएगी जो 21 जनवरी तक चलेगी ऐसे में लोग कंफ्यूज़ हैं कि आखिर पूर्णिमा के स्नान, दान और पूजा का सही समय है क्या। तो इसकी सही और सटीक जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

पौष पूर्णिमा का सही समय
बताया जा रहा है कि इस बार पौष पूर्णिमा 20 जनवरी की दोपहर 14:20 से ही शुरू हो जाएगी। जो 21 जनवरी को 10:47 तक रहेगी। चूंकि 20 जनवरी को दोपहर से पूर्णिमा लगेगी लिहाज़ा दान, स्नान और पूजा के लिए 21 जनवरी को ही शुभ माना जाएगा।

स्नान, पूजा और दान का शुभ मुहूर्त
सुबह सवेरे उठकर पवित्र नदियों में स्नान किया जा सकता है..आस्था की डुबकी लगाकर पूजा करें और उसके बाद दान करें। लेकिन ध्यान रहे ये तमाम क्रियाएं आप 21 जनवरी सुबह 10.47 से पहले निपटा लें। क्योंकि इसके बाद पूर्णिमा समाप्त हो जाएगी।

नदियों में स्नान का होता है खास महत्व
कहते हैं कि पौष पूर्णिमा के मौके पर पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व होता है। आस्था की एक डुबकी मोक्ष तो दिलाती ही है साथ ही कई तरह के पापों से मुक्ति भी दिलाती है। कहते हैं इस दिन चंद्रमा को नामित व्रत करने से चंद्रमा के खराब प्रभाव को भी कम किया जा सकता है।

पौष पूर्णिमा पर ही होगा कुंभ का दूसरा शाही स्नान
इन दिनों प्रयागराज में कुंभ मेला 2019 चल रहा है जिसमें दूसरा शाही स्नान पौष पूर्णिमा पर ही होगा। जहां इस दिन करोड़ों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। त्रिवेणी के अलावा इस दिन हरिद्वार, गंगासागर, गंगा नदी में डुबकी लगाने से पुण्य मिलता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पौष पूर्णिमा के दिन ही होगा चंद्रग्रहण, दान का मिलेगा खास लाभ

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/paush-purnima-2019-date-kab-hai-paush-purnima-puja-vidhi-vrat-muhurat-6010667.html

Grahan 2019/ इस साल पड़ेंगे कुल 5 ग्रहण, 2 चंद्रग्रहण और 3 सूर्यग्रहण से बदलेगी दशा, जानें कब-कब होंगे ग्रहण?


नई दिल्ली. Grahan 2019/ ग्रहण...जिसका वैज्ञानिक नज़रिए से भले ही कोई ज्यादा फर्क ना पड़ता हो लेकिन ज्योतिष के नज़रिए से देखें तो ग्रहण से केवल प्रकृति ही नहीं बल्कि इंसानी जिंदगी पर भी प्रभाव डालता है। जब-जब ग्रहण होते हैं तो वातावरण में कुछ न कुछ हलचल ज़रूर होती है ठीक उसी तरह ग्रहण का असर राशियों पर भी देखने को मिलता है। हर साल सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) और चंद्रग्रहण(Lunar Eclipse) होते हैं। बात 2019 यानि इस साल की करें तो इस साल 2019 में कुल 5 ग्रहण होने वाले हैं। जिनमें से 2 चंद्रग्रहण होंगे और 3 सूर्यग्रहण। इनमें से साल का पहला ग्रहण पहले महीने जनवरी के पहले ही हफ्ते यानि 6 जनवरी, 2019 को पड़ चुका है। ये सूर्य ग्रहण था जो अमावस्या के दिन हुआ लिहाज़ा इस सूर्यग्रहण का भी काफी महत्व था। वही अब साल का दूसरा ग्रहण और पहला चंद्रग्रहण 21 जनवरी को पड़ने जा रहा है ये ग्रहण भी बेहद खास है क्योंकि इस दिन पौष पूर्णिमा है। आइए आपको बताते हैं कि इस साल कब-कब कौन सा ग्रहण होगा।

साल 2019 के सूर्य ग्रहण
साल 2019 में 3 सूर्य ग्रहण होंगे। इनमें से एक सूर्यग्रहण 6 जनवरी, 2019 को हो चुका है और अब 2 सूर्य ग्रहण बचे हैं। आइए आपको बताते हैं कि ये सूर्य ग्रहण कब-कब होंगे।
-2 जुलाई, 2019
साल का दूसरा सूर्यग्रहण 2 जुलाई को होगा। ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा लेकिन खास बात ये है कि ये ग्रहण भी भारत में नज़र नहीं आएगा।
-26 दिसंबर, 2019
ये सूर्य ग्रहण साल का आखिरी ग्रहण होगा। जो 26 दिसंबर को होगा।

साल 2019 के चंद्र ग्रहण
साल 2019 में कुल 2 चंद्रग्रहण होंगे। इनमें से केवल एक ग्रहण ही भारत में दिखाई देगा। जबकि एक ग्रहण भारत में नज़र नहीं आएगा। आइए आपको बताते हैं कि चंद्र ग्रहण कब-कब होंगे।
-21 जनवरी, 2019
साल का पहला चंद्रग्रहण 21 जनवरी, 2019 को पड़ने जा रहा है। ये पौष पूर्णिमा पर है जो सुबह 10.11 बजे से लेकर 11.12 बजे तक रहेगा। हालांकि ये ग्रहण भी भारत में नज़र नहीं आएगा। ये ग्रहण न्यूयार्क, लॉस एंजिलेस, लंदन, शिकागो, एथेंस, पेरिस, मास्को, ब्रेसेल्स और वाशिंगटन डीसी में दिखेगा।
-16 जुलाई, 2019
दूसरा चंद्रग्रहण 16 जुलाई, 2019 को होगा। ये ग्रहण भारत में भी नज़र आएगा जो रात 1.31 से सुबह 4.29 तक रहेगा। ये आंशिक चंद्रग्रहण होगा।

21 जनवरी को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण, जानें किस वक्त होगा शुरू और कब लगेगा सूतक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस साल पड़ेंगे कुल 5 ग्रहण, 2 चंद्रग्रहण और 3 सूर्यग्रहण से बदलेगी दशा

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/grahan-list-in-2019-chandra-grahan-timings-in-india-surya-grahan-dates-6010522.html

सौभाग्य और दाम्पत्य जीवन को सुख-शान्ति से भर देगा शुक्र प्रदोष व्रत, आज इस विधि से करें व्रत, जाने कथा और महत्व


नई दिल्ली.सौभाग्य और दाम्पत्य जीवन को सुख शांति से भरना चाहते हैं तो शिव को समर्पित प्रदोष व्रत से बेहतर और कुछ नहीं। खासतौर से अगर ये व्रत शुक्रवार को पड़े तो सोने पे सुहागा समझिए। जी हां...यूं तो प्रदोष व्रत का अपना काफी महत्व है लेकिन अगर ये व्रत शुक्रवार के दिन हो तो ये और भी फलदायी हो जाता है। आज वही शुक्र प्रदोष व्रत है। कहा जाता है कि शुक्रवार को प्रदोष व्रत सौभाग्य और दाम्पत्यजीवन में सुख समृद्धि भर देता है। यही कारण है कि आज के प्रदोष व्रत का काफी खास माना जा रहा है। जो प्रदोष व्रत शुक्रवार के दिन आए उसे शुक्र प्रदोष व्रत या फिरभुगुवारा प्रदोष कहते हैं। ये दिन खासतौर सेभगवान शिव कीआराधना को ही समर्पित है। ये व्रत चंद्र मास के 13 वें दिन यानि त्रयोदशी पर होता है। और इस दिन भगवान शिव के साथ साथ माता पार्वती की पूजा का भी विधान है। कहते हैं भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से पाप तो मिटते ही है साथ ही मोक्ष भी प्राप्त होता है। तो वही प्रदोष व्रत रखने से दो गायों को दान देने के बराबर पुण्य अर्जित हो सकता है।हफ्ते के किसी भी दिन प्रदोष व्रत हो सकता है और हर दिन का एक खास महत्व होता है। इस बार प्रदोष व्रत शुक्रवार को है और कहा जाता है कि शुक्र प्रदोष व्रत सौभाग्य और दाम्पत्य जीवन की सुख-शान्ति और समृद्धि के लिए होता है।

प्रदोष व्रत की कथा
कहा जाता है कि क नगर में तीन मित्र रहते थे – राजकुमार, ब्राह्मण कुमार और तीसरा धनिक पुत्र। राजकुमार और ब्राह्मण कुमार विवाहित थे।धनिक पुत्र का भी विवाह हो गया था, लेकि गौना शेष था। एक दिन तीनों मित्र स्त्रियों की चर्चा कर रहे थे। ब्राह्मण कुमार ने स्त्रियों की प्रशंसा करते हुए कहा- ‘नारीहीन घर भूतों का डेरा होता है।’ धनिक पुत्र ने यह सुना तो तुरन्त ही अपनी पत्‍नी को लाने का निश्‍चय कर लिया। तब धनिक पुत्र के माता-पिता ने समझाया कि अभी शुक्र देवता डूबे हुए हैं। ऐसे में बहू-बेटियों को उनके घर से विदा करवा लाना शुभ नहीं माना जाता लेकिन धनिक पुत्र ने एक नहीं सुनी और ससुराल पहुंच गया। ससुराल में भी उसे मनाने की कोशिश की गई लेकिन वो ज़िद पर अड़ा रहा और कन्या के माता पिता को उनकी विदाई करनी पड़ी। विदाई के बाद ति-पत्‍नी शहर से निकले ही थे कि बैलगाड़ी का पहिया निकल गया और बैल की टांग टूट गई। दोनों को चोट लगी लेकिन फिर भी वो चलते रहे। कुछ दूर जाने पर उनका पाला डाकूओं से पड़ा। जो उनका धन लूटकर ले गए। दोनों घर पहूंचे। वहां धनिक पुत्र को सांप ने डस लिया। उसके पिता ने वैद्य को बुलाया तो वैद्य ने बताया कि वो तीन दिन में मर जाएगा। जब ब्राह्मण कुमार को यह खबर मिली तो वो धनिक पुत्र के घर पहुंचा और उसके माता पिता को शुक्र प्रदोष व्रत करने की सलाह दी। और कहा कि इसे पत्‍नी सहित वापस ससुराल भेज दें। धनिक ने ब्राह्मण कुमार की बात मानी और ससुराल पहुंच गया जहां उसकी हालत ठीक होती गई। यानि शुक्र प्रदोष के माहात्म्य से सभी घोर कष्ट दूर हो गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कल है शुक्र प्रदोष व्रत, यहां जाने व्रत का महत्व, कथा और पूजा विधि विस्तार से

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/pradosh-vrat-2019-list-pradosh-vrat-dates-2019-vrat-vidhi-katha-6010188.html

Prayagraj Kumbh Mela/ प्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेश, देखें तस्वीरें


Prayagraj Kumbh Mela/आमतौर पर आप रेस्टोरेंट या कैफिटेरिया में जाते ही रहते होंगे। हर कोई अपने रेस्टोरेंट या कॉफी शॉप को बड़े स्टाइलिश और आकर्षक तरीके से डिज़ाइन करते हैं लेकिन क्या कभी आपने सुना है किसी टॉयलेट कैफिटेरिया (Toilet Cafeteria) के बारे में..? नहीं..तो आज हम आपको ऐसे ही टॉयलेट कैफिटेरिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो बनाया गया है कुम्भ मेला (Kumbh Mela) में। जी हां….प्रयागराज (Prayagraj) में इन दिनों कुम्भ का मेला चल रहा है। ये मेला कई वजहों से आकर्षण का केंद्र बना है...कुम्भ मेला 2019 (Kumbh Mela 2019) में कई अनूठी चीज़े इस बार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं और उन अनूठी चीज़ों में ये टॉयलेट कैफिटेरिया भी शामिल है। जो कुम्भ मेले में कुछ अलग ही नज़र आता है। ये टॉयलेट कैफिटेरिया यूं ही नहीं बनाया गया है बल्कि ये एक खास संदेश देता है। संदेश शौचालय के इस्तेमाल का और शौच के बाद बरती जाने वाली सफाई का...यानि सीधे-सीधे आपके अच्छे स्वास्थ्य के उद्देश्य से जुड़ी है इस अनोखे टॉयलेट कैफिटेरिया निर्माण की सोच।

कुम्भ में ही क्यों बना है ये टॉयलेट कैफिटेरिया?
अगर एक साथ बड़े जन समुदाय तक कुछ अच्छा और पॉजीटिव संदेश पहुंचाना हो तो इन दिनों कुम्भ से बेहतर और को मंच नहीं होगा। कुम्भ मेला 2019 इन दिनों प्रयागराज में चल रहा है। जिसमें पहले शाही स्नान पर तकरीबन 2 करोड़ लोगों के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। वहीं रोज़ाना भी भारी तादाद में लोग यहां पहुंच रहे हैं ऐसे में कुम्भ को ये अच्छा संदेश लोगों तक पहुंचाने का ज़रिया बनाया गया है।

4 मार्च तक चलेगा कुम्भ
प्रयागराज कुम्भ 2019 15 जनवरी से शुरू हुआ था और 4 मार्च, 2019 तक चलेगा। इस दौरान 8 शाही स्नान होंगे। पहला शाही स्नान हो चुका है अब दूसरा शाही स्नान 21 जनवरी को होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुम्भ मेला 2019 (Kumbh Mela 2019) में कई अनूठी चीज़े इस बार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं और उन अनूठी चीज़ों में ये टॉयलेट कैफिटेरिया भी शामिल है। जो कुम्भ मेले में कुछ अलग ही नज़र आता है।
इसके ज़रिए शौचालय इस्तेमाल के बाद सफाई को लेकर जागरूक किया जा रहा है।
Trip To Toilet Save Trip to Doctor का दिया जा रहा है मैसेज
प्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेश

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/prayagraj-kumbh-mela-2019-images-of-unique-toilet-cafeteria-6010431.html

‌Bhojpuri Song/हीरो वर्दीवाला का ये गाना खूब हो रहा है वायरल, संभावना संग जमकर थिरके निरहुआ, देखें वीडियो


नई दिल्ली: भोजपुरी की पहली वेबसीरीज़ के ट्रेलर के बाद अब गाना भी रिलीज़ हो गया है। इस वेबसीरीज़ में भोजपुरी सिनेमा की ब्यूटी क्वीन आम्रपाली दुबे (Amrapali Dubey) और दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ (Nirahua) लीड रोल में हैं। पहले इस वेब सीरीज़ का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था और अब भोजपुरी गाना भी यू ट्यूब (You Tube) पर अपलोड हो चुका है। इस गाने में निरहुआ के साथ भोजपुरी सिनेमा का जाना-माना नाम संभावना सेठ भी नज़र आ रही हैं। दोनों का ये भोजपुरी डांस वीडियो खूब पसंद किया जा रहा है। हीरो वर्दीवाला (Hero Vardiwala) का 'फुर्र से चिरैया उड़ जाई' भोजपुरी गाना खूब वायरल भी हो रहा है। हीरो वर्दीवाला में निरहुआ एक पुलिसवाले की भूमिका में हैं। सीरीज़ का ट्रेलर कतो दर्शकों को पहले ही भा रहा है लोग बार बार ट्रेलर देख रहे हैं वहीं अब ये गाना भी काफी हिट हो रहा है। आइए आपको दिखाते हैं ये भोजपुरी गाना

बालाजी इंटरटेनमेंट एप पर आएगी सीरीज़
आपको बता दें कि ये वेबसीरीज़ एएलटी बालाजी इंटरटेनमेंट ऐप पर आ रही है। इस सीरीज़ में दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav) उर्फ निरहुआ (Nirahua) और आम्रपाली दुबे (Amrapali Dubey) के साथ साथ विक्रांत सिंह राजपूत, संजय पांडे, मनोज टाइगर, सुधांशु सरन, समर्थ चतुर्वेदी, करण पांडे, बिनोद मिश्रा, सूर्या दवेदी, श्वेता वर्मा, डिप्टी तिवारी, कनक पांडे, चाहत शेख़, सोनू पांडे भी अहम भूमिकाओं में नज़र आएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भोजपुरी की पहली वेब सीरीज़ हीरो वर्दीवाला का ये गाना खूब मचा रहा है धूम

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-song-nirahua-hero-vardiwala-bhojpuri-gana-viral-6010145.html

sapna chaudhary ke gane/ जब सपना चौधरी ने पूरे गाने में ओढे रखा घूंघट..खूब किया डांस, आप भी देखें वीडियो


Sapna Chaudhary ke Gane/सपना चौधरी का डांस तो आप सभी ने ज़रूर देखा ही होगा। शायद ही कोई ऐसा हो जो सपना चौधरी के डांस का फैन ना हो। अक्सर सपना के डांस वीडियो रिलीज़ होते ही रहते हैं और लोग इन डांस वीडियो को खूब पसंद करने के साथ साथ जमकर शेयर भी करते हैं। यूं तो आपने सपना का डांस हज़ारों बार देखा होगा लेकिन क्या आपने सपना का घूंघट डांस देखा है। अगर नहीं तो हम वो वीडियो लेकर आए हैं जिसमें सपना ने पूरे गाने में घूंघट में डांस किया है। सपना चौधरी इस वीडियो में घूंघट की ओट में हरियाणवी गाने पर डांस करती नज़र आ रही है। गहरे नीले रंग के सूट में सपना चौधरी का अंदाज़ कातिलाना नज़र आ रहा है। पूरे गाने के दौरान वो केवल घूंघट में ही नज़र आ रही है। इस गाने की जब ऑरिजिनल वीडियो रिलीज़ हुई थी उसे भी दर्शकों ने खूब पसंद किया था। उस वीडियो में सपना चौधरी दुल्हन के रूप में नज़र आई थीं। वही बाद में इसका डांस वीडियो भी दर्शकों को खूब पसंद आया है। आप भी देखिए घूंघट में सपना चौधरी का पूरा डांस..

इस डांस वीडियो पर सपना चौधरी को ज्यादातर पॉजीटिव कमेंट ही मिले हैं। लोगों को सपना चौधरी का ये डांस वीडियो काफी पसंद आया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सपना चौधरी ने इस गाने में घूंघट ओढ़कर किया है डांस

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-chaudhary-ke-gane-sapna-choudhary-ka-dance-song-hd-video-viral-6009652.html

10 Year Challenge/ बॉलीवुड में भी छाई 10 Year Challenge की खुमारी, शिल्पा, शमिता, बिपाशा और सोनम ने शेयर की तस्वीरें


10 Year Challenge/ इन दिनों अगर सोशल मीडिया पर किसी के चर्चे हैं तो वो है 10 ईयर चैलेंज (10 Year Challenge) के। जी हां...इन दिनों आम आदमी से लेकर सेलेब तक सभी में इस चैलेंज को लेकर गजब का क्रेज़ देखने को मिल रहा है। दरअसल, इस चैलेंज में अपनी10 साल पुरानी और मौजूदा फोटो शेयर करनी होती है। इस चैलेंज में कई सेलिब्रेटी भी हिस्सा ले रहे हैं। शिल्पा शेट्‌टी (Shilpa Shetty), श्रुति हसन, बिपाशा बसु, सोनम कपूर (Sonam Kapoor), अर्जुन कपूर ( Arjun Kapoor), ईशा देयोल, डायना पेंटी, ईशा गुप्ता, शमिता शेट्‌टी जैसे कलाकारों ने अपने 10 साल पुरानी फोटो शेयर की है। इनमें से कई सेलिब्रेटी तो कुछ ज्यादा बदले बदले नज़र नहीं आ रहे लेकिन आलिया भट्‌ट, अर्जुन कपूर और सारा अली खान की 10 साल पुरानी फोटो अगर आप देखेंगे तो आप इन्हे पहचान भी नहीं पाएंगे। अर्जुन, सोनाक्षी और सारा अली खान ने पिछले 10 सालों में अपने आप में काफी बदलाव किया है पहले से वो काफी बदल चुके हैं। इन्होने अपना वज़न भी काफी घटा लिया है।

बन रहे हैं 10 Year Challenge Meme
वही खास बात ये है कि ये 10 ईयर चैलेंज आने के बाद अब इस बार मीम्स भी बन रहे हैं जिन्हे लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं। वही खास बात ये है कि लोग इस चैलेंज को भावनाओं से भी जोड़ रहे हैं। 10 साल पहले हुई दर्दनाक हादसों या घटनाओं को लेकर भी तस्वीरें शेयर हो रही हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बॉलीवुड में भी छाई 10 Year Challenge को लेकर खुमारी, बिपाशा बसु ने अपनी 10 साल पुरानी तस्वीर शेयर की है। हालांकि दोनों तस्वीरों में कुछ ज्यादा फर्क नज़र नहीं आ रहा।
शिल्पा शेट्‌टी ने भी तस्वीर और वीडियो शेयर की है। खास बात ये है कि वो 10 साल पहले से भी कहीं ज्यादा खूबसूरत नज़र आ रही हैं।
वही सोनम कपूर के 10 साल पहले और अब के लुक में भी कोई ज्यादा बदलाव नहीं है। वो पहले भी सुंदर थीं और अब भी खूबसूरत ही नज़र आती हैं

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/10-year-challenge-bollywood-celeb-10-year-challenge-photos-viral-6010072.html

Kumbh Mela 2019/ कुम्भ मेले के लिए चल रही है स्पेशल ट्रेन, जानें कहा से कहां तक के लिए मिलेगी रेल सुविधा


नई दिल्ली.कुम्भ मेला 2019 का आगाज़ मकर संक्रांति के पर्व से हो चुका है। इस दिन पहला शाही स्नान हुआ जिसमें 2 करोड़ लोग पहुंचे और संगम में आस्था की डुबकी लगाई। पूरे कुंभ मेले की बात करे तो इस बार 12 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है और व्यवस्था भी इसी अनुमान के हिसाब से बनाई गई है। अगर आप कुंभ पहुंचना चाहते हैं तो हवाई, बस और रेल तीनों मार्गों से आप प्रयागराज आसानी से पहुंच सकते हैं। वही रेलवे ने तो कई खास इंतज़ाम भी किए हैं जैसे रेलवे ने कई कुम्भ मेला स्पेशल ट्रेन (Kumbh Mela Special Trains)भी खासतौर से चलाई हैं जिससे हर कोई आसानी से इस मोक्षदायिनी कुंभ पहुंच सके और कर सकें संगम किनारे बसे एक अलग ही आध्यात्मिक दुनिया के दर्शन। हम आपको नीचे कुछ खास कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों की समय सारिणी बता रहे हैं। ये जानकारी आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है।

कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों की समय सारिणी (Kumbh Mela 2019 Special Trains)

स्थान - लखनऊ से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04248
तारीख - 3 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 13:10 बजे, आगमन 19:45 बजे

स्थान - लखनऊ से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04250
तारीख - 14, 20 जनवरी, 1, 2, 3 9, 18 फरवरी, 3 मार्च, 2019
समय - प्रस्थान 15:15 बजे, आगमन 23:35 बजे

स्थान - फैजाबाद जं. से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04232
तारीख - 3 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 07:00 बजे, आगमन 13:35 बजे

स्थान - फैजाबाद जं. से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04234
तारीख - 20 जनवरी, 3 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 08:20 बजे, आगमन 14:10 बजे

स्थान - फैजाबाद जं. से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04236
तारीख - 2, 3, 8, 9 फरवरी और 3 मार्च, 2019
समय - प्रस्थान 11:30 बजे, आगमन 17:10 बजे

स्थान - फैजाबाद जं. से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04238
तारीख - 13, 14, 20 जनवरी, 1, 3, 18 फरवरी 2019
समय - प्रस्थान 17:15 बजे, आगमन 22:50 बजे

स्थान - फैजाबाद जं. से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04240
तारीख - 14, 20 जनवरी, 2, 8, 9, 17, 18 फरवरी और 2, 3 मार्च, 2019
समय - प्रस्थान 21:10 बजे, आगमन 02:40 बजे

स्थान - अयोध्या से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04222
तारीख - 3 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 05:25 बजे, आगमन 12:00 बजे

स्थान - अयोध्या से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04224
तारीख - 20 जनवरी, 2, 3, 9, 18 फरवरी, 3 मार्च, 2019
समय - प्रस्थान 08:30 बजे, आगमन 15:15 बजे

स्थान - अयोध्या से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04226
तारीख - 14, 20 जनवरी, 2, 3, 8, 9, 18 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 12:30 बजे, आगमन 18:30 बजे

स्थान - अयोध्या से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04228
तारीख - 13, 20 जनवरी, 1, 3, फरवरी, 3 मार्च 2019
समय - प्रस्थान 15:45 बजे, आगमन 21:55 बजे

स्थान - अकबरपुर से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04212
तारीख - 3 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 06:00 बजे, आगमन 12:50 बजे

स्थान - अकबरपुर से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04214
तारीख - 14, 20, जनवरी, 3, 18 फरवरी, 3 मार्च, 2019
समय - प्रस्थान 14:30 बजे, आगमन 20:55 बजे

स्थान - जौनपुर जं. से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04218
तारीख - 3 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 14:00 बजे, आगमन 19:05 बजे

स्थान - जौनपुर जं. से प्रयाग
गाड़ी संख्या - 04220
तारीख - 2, 9 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 17:00 बजे, आगमन 20:55 बजे

स्थान - प्रयाग से लखनऊ
गाड़ी संख्या - 04245
तारीख - 5 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 07:45 बजे, आगमन 14:10 बजे

स्थान - प्रयाग से लखनऊ
गाड़ी संख्या - 04247
तारीख - 15, 21 जनवरी, 4,5,10, 19 फरवरी, 2019
समय - प्रस्थान 11:05 बजे, आगमन 17:20 बजे

स्थान - प्रयाग से लखनऊ
गाड़ी संख्या - 04249
तारीख - 4 जनवरी, 4,मार्च 2019
समय - प्रस्थान 08:45 बजे, आगमन 03:50 बजे

स्थान - प्रयाग से फैजाबाद जं.
गाड़ी संख्या - 04231
तारीख - 4,5, 6 जनवरी
समय - प्रस्थान 07:05 बजे, आगमन 12:40 बजे

स्थान - प्रयाग से फैजाबाद जं.
गाड़ी संख्या - 04233
तारीख - 15, 21, 22 जनवरी, 5, 10, 19 , 20 फरवरी, 4, 5 मार्च, 2019
समय - प्रस्थान 13:20 बजे, आगमन 21:00 बजे

स्थान - प्रयाग से फैजाबाद जं.
गाड़ी संख्या - 04239
तारीख - 15 जनवरी
समय - प्रस्थान 19:09 बजे, आगमन 01:30 बजे

स्थान - प्रयाग से फैजाबाद जं.
गाड़ी संख्या - 04235
तारीख - 21 जनवरी, 4, 5, 10, 11, 19 फरवरी, 4 मार्च
समय - प्रस्थान 19:40 बजे, आगमन 02:10 बजे

स्थान - प्रयाग से फैजाबाद जं.
गाड़ी संख्या - 04237
तारीख - 4,6 फरवरी
समय - प्रस्थान 22:40 बजे, आगमन 05:20 बजे

स्थान - प्रयाग से अयोध्या
गाड़ी संख्या - 04221
तारीख - 15, 16, 21, 22 जनवरी, 4, 5, 6, 10, 19 फरवरी, 4 मार्च
समय - प्रस्थान 09:38 बजे, आगमन 17:40 बजे

स्थान - प्रयाग से अयोध्या
गाड़ी संख्या - 04223
तारीख - 4 फरवरी
समय - प्रस्थान 14:45 बजे, आगमन 23:00 बजे

स्थान - प्रयाग से अयोध्या
गाड़ी संख्या - 04227
तारीख - 5, 20 फरवरी
समय - प्रस्थान 19:09 बजे, आगमन 02:10 बजे

स्थान - प्रयाग से अयोध्या
गाड़ी संख्या - 04225
तारीख - 15, 20 जनवरी, 4, 5, 6, 10, 19 फरवरी , 4 मार्च, 2019
समय - प्रस्थान 23:38 बजे, आगमन 07:00 बजे

स्थान - प्रयाग से अयोध्या
गाड़ी संख्या - 04229
तारीख - 10 फरवरी
समय - प्रस्थान 08:25 बजे, आगमन 15:05 बजे

स्थान - प्रयाग से अयोध्या
गाड़ी संख्या - 04281
तारीख - 11 फरवरी
समय - प्रस्थान 12:30 बजे, आगमन 19:50 बजे

स्थान - प्रयाग से जौनपुर जं.
गाड़ी संख्या - 04211
तारीख - 15, जनवरी, 4, 5, 10 फरवरी
समय - प्रस्थान 13:45 बजे, आगमन 17:50 बजे

स्थान - प्रयाग से जौनपुर जं.
गाड़ी संख्या - 04213
तारीख - 21 जनवरी, 4, 19 फरवरी, 4 मार्च
समय - प्रस्थान 17:15 बजे, आगमन 21:40 बजे

स्थान - प्रयाग से जौनपुर जं.
गाड़ी संख्या - 04251
तारीख - 4 फरवरी
समय - प्रस्थान 05:55 बजे, आगमन 17:10 बजे

स्थान - प्रयाग से जौनपुर जं.
गाड़ी संख्या - 04253
तारीख - 4, 5 फरवरी
समय - प्रस्थान 08:25 बजे, आगमन 19:55 बजे

स्थान - प्रयाग से जौनपुर जं.
गाड़ी संख्या - 04255
तारीख - 4 फरवरी
समय - प्रस्थान 12:30 बजे, आगमन 00:10 बजे

स्थान - प्रयाग से जौनपुर जं.
गाड़ी संख्या - 04257
तारीख - 4, 6 फरवरी
समय - प्रस्थान 19:09 बजे, आगमन 07:15 बजे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुम्भ मेले के लिए चल रही है स्पेशल ट्रेन

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/kumbh-mela-2019-special-trains-schedule-trains-time-table-6009996.html

हीरो ने लॉन्च की कम कीमत में 88 किलोमीटर प्रति लीटर की मायलेज देने वाली नई मोरसाइकिल, जाने फीचर्स


नई दिल्ली. कम दाम और बेहतर मायलेज...अगर किसी मोटरसाइकिल में ये फीचर्स हो तो भला इससे बेहतर और क्या हो सकता है। और ये फीचर्स हीरो की नई बाइक में आपको दे रही है। जी हां...हीरो मोटो कोर्प ने हीरो एचएफ डीलक्स आईबीएस बाइक को नए अवतार पर उतारा है जिसकी सबसे बड़ी खासियत यही है कि ये कम कीमत में बढिया मायलेज देती है। आपको जानकर हैरानी होगी ये बाइक 49,067 रुपये की है और ये 88 किलोमीटर प्रति लीटर की मायलेज देती है। वही मायलेज बेहतर होने के साथ ही ये बाइक i3S यानि आइडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम टेक्नॉलजी के साथ आई है। जिससे एमिशन लेवल भी कम बना रहता है। आइए आपको बताते हैं कि और क्या है इस मोटरसाइकिल के फीचर्स।

ये हैं फीचर्स
1.एचएफ डीलक्स में बड़े ड्रम ब्रेक हैं जिससे ब्रेक लगाने पर बाइक कम दूरी पर रूकती है।
2.बाइक का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी अपडेट हुआ है। जिसमें क्लस्टर में ब्लू लाइट, साइड-स्टैंड वॉर्निंग लाइट और एक फ्यूल गेज भी है।
3.ये बाइक 2 नए रंगों में मिलेगी। कलर, ग्रीन के साथ हेवी ग्रे में भी उपलब्ध होगी।
4.97.2cc, सिंगल-सिलिंडर इंजन है जो 8.36bhp का पावर और 8.05Nm पीक टॉर्क जनरेट करेगी।

आपको बता दें कि एचएफ डीलक्स हीरो की इकलौती मोटरसाइक है जिसे अपडेट किया गया है।ये बाइक आईबीएस से भी लैस है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हीरो ने लॉन्च की कम कीमत में 88 किलोमीटर प्रति लीटर की मायलेज देने वाली नई मोरसाइकिल

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/hero-hf-deluxe-ibs-launched-hero-hf-deluxe-ibs-price-mileage-6010010.html

21 जनवरी को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण, जानें किस वक्त होगा शुरू और कब लगेगा सूतक


नए साल 2019 के पहले हफ्ते में ही इस बार सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) हुआ और अभी महीना खत्म भी नहीं हुआ है कि पूर्ण चंद्रग्रहण (Lunar Ecipse) पड़ने जा रहा है। जी हां...21 जनवरी को पूर्णिमा (Full Moon) है और इसी दिन पड़ने जा रहा है साल का पहला चंद्रग्रहण। वही इस चंद्रग्रहण को काफी खास भी माना जा रहा है क्योंकि वैज्ञानिक नज़रिए से इसे सुपर ब्लड मून (Super Blood Moon) का नाम दिया गया है। कहा जा रहा है कि इस चंद्र ग्रहण में चांद बाकी दिनों के मुकाबले 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकीला नजर आता है। यही कारण है कि चांद सुर्ख लाल रंग का नज़र आता है। वही रात को अंधेरे में ये नजारा बेहद ही अद्भुत नज़र आता है। यही कारण है कि इसे ब्लड मून कहा जाता है।

कब से कब तक होगा चंद्रग्रहण ?
भारतीय समयानुसार ये चंद्रग्रहण सुबह 10.11 बजे से शुरू होगा और तकरीबन 1 घंटा यानि 11.12 बजे तक रहेगा। कहा जाता है कि जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य जब एक ही लाइन में आ जाते हैं और जब चांद पर पृथ्वी की प्रच्छाया पड़ती है तब चंद्रग्रहण होता है। वही ग्रहण से पहले सूतक काल 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है। इस लिहाज़ से सूतक 20 जनवरी की रात 9 बजे से ही शुरु हो जाएगा।

कहां-कहां दिखेगा चंद्रग्रहण?
खास बात ये है कि चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। ये केवल अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका और मध्य प्रशांत में ही नज़र आएगा। इससे पहले सूर्य ग्रहण भी भारत में नज़र नहीं आया था। 21 जनवरी को पड़ने वाला चंद्रग्रहण न्यूयार्क, लॉस एंजिलेस, लंदन, शिकागो, एथेंस, पेरिस, मास्को, ब्रेसेल्स और वाशिंगटन डीसी में नज़र आएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
21 जनवरी को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/chandra-grahan-2019-date-21-january-chandra-grahan-kab-hai-2019-6009960.html

खत्म हुआ खरमास, अब हो सकेंगे सभी मांगलिक कार्य, जानें जनवरी महीने के शुभ दिन और शुभ मुहूर्त


अब जमकर बजेगा बैंड बाजा...अब खुशी-खुशी संपन्न होंगे मांगलिक कार्य...नहीं होगा किसी अनहोनी का डर। जी हां...क्योंकि लगभग महीने भर से चला आ रहा खरमास मलमास का महीना समाप्त हो गया है। जिससे अब मांगलिक कार्य संपन्न हो सकेंगे। खरमास के चलते पिछले एक महीने से शादी ब्याह के अलावा दूसरे मांगलिक और शुभ कार्य भी संपन्न नहीं हो पा रहे थे। लोगों ने शादी और दूसरे शुभ कार्य आगे खिसका दिए थे। वही अब खरमास खत्म हो चुका है और अब बिना किसी रूकावट के मांगलिक कार्य संपन्न हो सकेंगे। सोमवार की रात 2 बजकर 11 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर गया। और इसी के साथ ही खरमास का भी समापन हो गया। इससे जिनके घर शादी ब्याह हैं उन लोगों ने राहत की सांस ली है। आइए आपको बताते हैं कि जनवरी महीने में कौन-कौन सी तारीख शुभ है..जिन पर मांगलिक कार्य संपन्न हो पाएंगे।

जनवरी महीने के ये हैं शुभ दिन
17 जनवरी
18 जनवरी
22 जनवरी
23 जनवरी
25 जनवरी
26 जनवरी
27 जनवरी
29 जनवरी

अन्य महीनों की ये शुभ तारीख
फरवरी - 1, 8, 9, 10, 15, 21, 22, 23, 24, 26 और 28 फरवरी
मार्च - 2, 3, 7, 8, 9, 10 और 13 फरवरी
अप्रैल - 16, 17, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 25 और 26 अप्रैल
मई - 2, 6, 7, 8, 12, 13, 14, 15, 17, 18, 19, 21, 23, 28, 29, 30
जून - 8, 9, 10, 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 19, 24, 25 और 28 जून
जुलाई - 6, 7, 8, 10, 11
नवंबर - 18, 19, 20, 21, 22, 23, 28, 30, दिसंबर: 1, 5, 6, 7, 11 और 12

2019 में 63 सर्वार्थ सिद्धि योग के मुहूर्त
इस साल 63 सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं इसके अलावा जनवरी से जुलाई के बीच 59 शुभ मुहूर्त हैं। बात आने वाले 2 महीनों की करें तो 13 मार्च तक 21 बढ़िया मुहूर्त हैं। इसके बाद सूर्य मीन राशि में प्रवेश कर जाएगा जिसके चलते 14 मार्च से 14 अप्रैल तक फिर शुभ कार्य बंद हो जाएंगे। और 16 अप्रैल से 28 जून तक 36 शुभ मुहूर्त हैं जिन पर आप अपने मांगलिक कार्य संपन्न कर सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
खत्म हुआ खरमास, अब हो सकेंगे सभी मांगलिक कार्य

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/january-hindu-panchang-calendar-2019-with-tithi-in-hindi-hindu-festival-and-holiday-dates-6009730.html

इंदिरा नूई होंगी वर्ल्ड बैंक चीफ पद की दावेदार? व्हाइट हाउस कर सकता है नामित..जानें कौन हैं नूई?


तो क्या इंदिया होंगी वर्ल्ड बैंक चीफ पद की दावेदार..? क्या व्हाइट हाऊस नूई पर लगाने जा रहा है दांव..? इस वक्त सबके ज़हन में यही सवाल है। दरअसल 'द न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से ख़बर है कि इस बार व्हाइट हाउस यानि अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप भारतीय मूल की इंदिरा नूई को विश्वबैंक के नये प्रमुख के लिए दावेदार बना सकते हैं। जी हां...सूत्रों से ये जानकारी हासिल हुई है कि शीतल पेय बनाने वाली वैश्विक कंपनी पेप्सिको की एक्स सीईओ इन्दिरा नूई विश्व बैंक की चीफ पद के लिए नामांकन हो सकती हैं। हालांकि ये देखना दिलचस्प होगा कि इंदिरा नामित होने के बाद नामांकन स्वीकार करेंगी या नहीं। आइए आपको बताते हैं इंदिरा नूई हैं कौन..?

कौन हैं इंदिरा नूई?
-इंदिरा नूई 63 साल की हैं जिनका जन्म भारत में 1955 में हुआ था।
-इंदिरा नूई का पहले नाम इंदिरा कृष्णमूर्ति था। साल 1981 में एमसॉफ्ट सिस्टम्स के प्रेजिडेंट राज के. नूई से शादी के बाद वो इंदिरा नूई बन गई।
- 1976 में कलकत्ता आईआईएम से इंदिरा पीजी डिप्लोमा हासिल कर चुकी हैं
- इन्होने येल यूनिवर्सिटी से पब्लिक एंड प्राइवेट मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री भी ली है।
- 1994 में इंदिरा नूई पेप्सिको कंपनी में सीएफओ थीं लेकिन 2006 में इन्हे कंपनी की प्रेजिडेंट और सीईओ बना दिया गया।
- बीते साल 2018 में ही इंदिरा नूई सीईओ वर्ल्ड मैगजीन की बेस्ट सीईओ इन द वर्ल्ड की लिस्ट में शामिल थीं।
- 2008 से 2017 तक फोर्ब्स मैगजीन इंदिरा नूई का नाम दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल करती रही है।
-2007 में नूई को पद्म भूषण भी मिल चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इंदिरा नूई होंगी वर्ल्ड बैंक चीफ पद की दावेदार?

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/indra-nooyi-former-pepsico-ceo-may-be-next-world-bank-president-6009738.html

bhojpuri song/ भोजपुरी गाने ‘ठीक है’ पर फैंस की डिमांड पर खेसारी लाल यादव ने किया डांस, वीडियो खूब हो रहा है वायरल


Bhojpuri Song/ भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav) को भला कौन नहीं जानता। हाल ही में खेसारी लाल की दबंग सरकार फिल्म रिलीज़ हुई थी जो दर्शकों को काफी ज्यादा पसंद आई। खेसारी लाल यादव के गाने भी जब जब रिलीज़ होते हैं तो खूब धूम मचाते है क्योंकि खेसारी लाल यादव की अपनी अलग फैन फोलोइंग है। हाल ही में खेसारी लाल यादव का एक और वीडियो काफी वायरल हो रहा है। जिसमें वो स्टेज पर डांस करते नज़र आ रहे हैं। गाना भी ऐसा जो दर्शकों की जुबान पर पहले ही चढ़ा हुआ है। खेसारी लाल यादव इस वीडियो में अपने हिट सॉन्ग ठीक है पर डांस करते नज़र आ रहे हैं। स्टेज पर वो अकेले नहीं है बल्कि उनकी एक कोस्टार भी उनके साथ है। नीचे खड़ी पब्लिक उनसे डांस करने की मांग करती है जिसके बाद खेसारी लाल यादव ने अपने डांस से सभी का दिल जीत लिया। आप भी देखें खेसारी लाल यादव की ये वीडियो

आपको बता दें कि भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में खेसारी लाल यादव काफी जाना माना नाम हैं। लोग इनके गाने और इनकी वीडियो के दीवाने हैं और खेसारी लाल खुद भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं वो अपने कई इवेंट की फोटो और वीडियो खुद अफने फैंस के साथ शेयर भी करते हैं। इन्हे यू ट्यूब का किंग भी कहा जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भोजपुरी गाने ‘ठीक है’ पर फैंस की डिमांड पर खेसारी लाल यादव ने किया डांस

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-song-khesari-lal-yadav-thik-hai-bhojpuri-gana-dance-video-viral-6009495.html

Sapna Choudhary Movie Trailer /सपना चौधरी की नई बॉलीवुड मूवी दोस्ती के साइड इफेक्ट का ट्रेलर रिलीज़, आईपीएस ऑफिसर बन जमकर एक्शन कर रही हैं सपना चौधरी, देखें वीडियो


Sapna Choudhary Movie Trailer नई दिल्ली: सपना चौधरी..जो अब तक हरियाणवी, पंंजाबी और भोजपुरी में खूब धमाल मचा चुकी हैं अब बॉलीवुड में धमाकेदार एक्शन करती हुई नज़र आने वाली हैं। जी हां...सपना चौधरी की बॉलीवुड मूवी दोस्ती के साइड इफेक्ट 8 फरवरी को रिलीज़ होने जा रही है। ऐसे में रिलीज़ से पहले फिल्म का ट्रेलर जारी हो चुका है। ये ट्रेलर सोमवार को ही जारी हुआ है और इसे काफी लाइक भी मिल रहे हैं। फिल्म की रिलीज़ की तारीख भी बता दी गई है, ये फिल्म 8 फरवरी को बड़े पर्दे पर आएगी। फिल्म चार दोस्तों की कहानी है...जिनके अपने-अपने सपने हैं ..और सभी अपने सपनों को हकीकत बनाने के लिए अपना-अपना रास्ता अख्तियार करते हैं। सबकी अपनी-अपनी कहानी है..लेकिन सबसे खास है सपना चौधरी का किरदार। क्योंकि दोस्ती के साइड इफेक्ट में सपना चौधरी पुलिस अफसर की भूमिका में है। और ज़बरदस्त एक्शन करती नज़र आ रही हैं। आइए आप भी देखिए इस फिल्म के ट्रेलर की एक झलक

सपना के साथ दिखेंगे ये कलाकार भी..
सपना चौधरी की अपकमिंग मूवी दोस्ती के साइड इफेक्ट में सपना के अलावा विक्रांत आनंद, जुबेर खान, अरुण जाधव, नील मोटवाणी और साई भल्लाल हैं। फिल्म के जॉयल डेनियल हैं तो वहीं कहानी रीना डेनियल ने लिखी है। फिल्म का संगीत अल्ताफ सईद और मन्नी वर्मा ने दिया है।

पहले भी बॉलीवुड में काम कर चुकी हैं सपना चौधरी
ये कोई पहली बार नहीं है जब सपना चौधरी बॉलीवुड फिल्म में नज़र आ रही हो। इससे पहले भी सपना चौधरी दो बॉलीवुड गाने कर चुकी हैं। ये गाने 'वीरे की वेडिंग' और 'नानू की जानू' मूवी में थे। लेकिन बतौर एक्ट्रेस सपना की ये पहली बॉलीवुड फिल्म है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सपना चौधरी की नई बॉलीवुड मूवी दोस्ती के साइड इफेक्ट का ट्रेलर रिलीज़

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-choudhary-movie-dosti-ke-side-effects-trailer-released-watch-video-6009166.html

Indian Army Day Quotes /भारतीय सेना दिवस पर अपनों को भेजे ये शुभकामना संदेश, व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेज से करें शेयर


Indian Army Day Quotes /भारतीय सेना दिवसयानि इंडियन आर्मी डे हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है। ये दिन फील्ड मार्शल के एम करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के लिए ही सेलिब्रेटहोता है।इस दिन खासतौर से सैन्य परेड, सैन्य प्रदर्शनियों और अन्य आधिकारिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं तो साथ ही सभी सेना मुख्यालयों में उन सभी वही सेनानियों को सलामी भी दी जाती है जिन्होंने हर कदम देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। खातौर से आज के दिन दिल्ली स्थित करियप्पा परेड ग्राउंड में परेड होती है। इस दिन हर किसी में भारतीय होने का गर्व देखा जा सकता है। लोग एक दूसरे को बधाई और इस दिन के शुभ संदेश भेजते हैं। हम भी आपको ऐसे ही मैसेज, कोट्स बता रहे हैं जिससे आप अपनों भारतीय सेना दिवस की बधाई दे सकते हैं। इन्हे फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर पर शेयर किया जा सकता है।

भारतीय सेना दिवस संदेश (Indian Army Day Quotes) 1
आज़ादी की कभी शाम नहीं होने देंगे,
शहारी की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे।
बची हो जो ए बूंद भी गरम लहू की
तब तक भारत का आंचल नीलाम नहीं होने देंगे।
भारतीय सेना को सलाम..

भारतीय सेना दिवस संदेश (Indian Army Day Quotes) 2
ये बात हवाओं को बताये रखना
रौशनी होगी बस चिरागों को जलाये रखना
लहू देकर जिसकी हिफाज़त हमने की
ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना
हैप्पी इंडियन आर्मी डे

भारतीय सेना दिवस संदेश (Indian Army Day Quotes) 3
भारत माता तेरी गाथा
सबसे ऊँची तेरी शान
तेरे आगे शीश झुकाये
दे तुझको हम सब सम्मान
भारत माता की जय
हैप्पी भारतीय सेना दिवस

भारतीय सेना दिवस संदेश (Indian Army Day Quotes) 4
ना जुबान से, ना निगाहों से
ना दिमाग से, ना रंगों से
ना ग्रीटिंग से, ना गिफ्ट से
आपको इंडियन आर्मी डे मुबारक
डायरेक्ट दिल से

भारतीय सेना दिवस संदेश (Indian Army Day Quotes) 5
नहीं सिर्फ जश्न मनाना, नहीं सिर्फ झंडे लहराना
ये काफी नहीं है वतन पर, यादों को नहीं भुलाना
जो कुर्बान हुए उनके लफ़्ज़ों को आगे बढ़ाना
खुद के लिए नही ज़िन्दगी वतन के लिए लुटाना
इंडियन आर्मी डे की शुभकामना



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय सेना दिवस पर अपनों को भेजे ये संदेश

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/indian-army-day-quotes-in-hindi-whatsapp-status-wishes-messages-images-wallpapers-pictures-6009041.html

‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ का दूसरा गाना ‘इश्क मिठा’ रिलीज़, देखें वीडियो


सोनम कपूर (Sonam Kapoor) और राजकुमार राव की फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा (Ek Ladki ko Dekha to Aisa Laga) का दूसरा गाना इश्क मिठा (Ishq Mitha) अब रिलीज़ हो गया है। गाना काफी शानदार नज़र आ रहा है जिसे दर्शक खूब पसंद भी कर रहे हैं। गाने में आपको पूरी देसी पंजाबी फील आएगी और ये गाना काफी कलरफुल भी है। ये सारेगामा म्यूज़िक के यू ट्यूब चैनल पर लॉन्च हुआ है जो 2 मिनट 24 सेकेंड लंबा है। इस गाने को नवराज हंस और हर्षदीप कौर ने आवाज़ दी है तो बोल गुरप्रीत सैनी के हैं। आपको बता दें कि ये गाना 90 के दशक में आए गोरे नाल इश्क मिठा का रिमिक्स वर्जन है। ऑरिजनल गाने में मलाइका अरोड़ा खान (Mallaika Arora) और जस अरोड़ा थे जिन्होने इस गाने से खूब सुर्खियां बंटोरी थी। वही अब ये गाना एक नए कलेवर में रिलीज़ हुआ है और बेहद ही शानदार भी लग रहा है। आइए आपको दिखाते हैं इस गाने का वीडियो..

पहली बार ऑनस्क्रीन नज़र आएगी बाप-बेटी की जोड़ी
इस फिल्म से पहली बार अनिल कपूर (Anil Kapoor) और सोनम कपूर यानि कि ऑफ स्क्रीन बाप बेटी की जोड़ी ऑनस्क्रीन नज़र आएगी। फिल्म में भी ये बाप-बेटी के किरदार में ही है। इस गाने में और फिल्म के ट्रेलर में अनिल कपूर की एनर्जी देखते ही बन रही हैं। तो वही सोनम कपूर बेहद ही शांत और शर्मीली लड़की के किरदार में नज़र आ रही है। इसके अलावा फिल्म में लीड रोल राजकुमार राव निभा रहे हैं तो वही इस मूवी में जूही चावला भी नज़र आएंगी जिनका रोल भी काफी अहम बताया जा रहा है।

1 फरवरी को रिलीज़ होगी फिल्म
‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ आने वाली एक फरवरी को रिलीज़ होगी। फिल्म बिल्कुल अलग ही सब्जेक्ट पर आधारित है। फिल्म के आखिर में एक सस्पेंस भी है..वो सस्पेंस क्या है ये आपको फिल्म देखने के बाद भी पता चलेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ का दूसरा गाना ‘इश्क मिठा’ रिलीज़

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/ek-ladki-ko-dekha-toh-aisa-laga-song-ishq-mitha-released-anil-kapoor-sonam-k-ahuja-6009217.html

Indian Army Day 2019 Images/ इंडियन आर्मी डे आज, अपनों को इस अंदाज़ में करें विश, भेजे ये Image, भारतीय सेना दिवस की दें बधाई


नई दिल्ली. Indian Army Day 2019 Images/15 जनवरी, 1949 में फील्ड मार्शल के एम करियप्पा ने भारतीय सेना की कमान संभाली थी। इन्होने भारत के आखिरी ब्रिटिश कमांडर इन चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर से ये जिम्मेदारी ली थी। इसलिए इस दिन को हर साल भारतीय सेना दिवस के रूप मे मनाया जाता है। इस साल भारतीय सेना अपना 71वां आर्मी दिवस मना रही है। ये दिन बेहद ही खास होता है। लिहाज़ा इस दिन को मनाया भी बेहद ही खास तरीके से जाता है। इस दिन खास तौर पर सैन्य कार्यक्रम, मेले आयोजित किए जाते हैं और दी जाती है उन वीर सपूतों को श्रद्धांजलि, जिन्होने भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति देने से भी कदम पीछे नहीं खींचे। आज का दिन खासतौर से उन्ही शहीदों के नाम होता है। तो आप भी इस दिन अपनों को कुछ खास संदेश देश के नाम भेज सकते हैं। हम कुछ इमेज और वॉलपेपर आपके लिए खासतौर से लाएं हैं जो आप सोशल मीडिया के ज़रिए एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं। व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर या मैसेज के जरिए आप ये तस्वीरे साझा कर सकते हैं।

भारतीय सेना दिवस इमेज मैसेज(Happy Indian Army Day Image Message) 1
भारत माता तेरी गाथा
सबसे ऊँची तेरी शान
तेरे आगे शीश झुकाये
दे तुझको हम सब सम्मान
भारत माता की जय
हैप्पी भारतीय सेना दिवस

भारतीय सेना दिवस इमेज मैसेज(Happy Indian Army Day Image Message) 2
ना जुबान से, ना निगाहों से
ना दिमाग से, ना रंगों से
ना ग्रीटिंग से, ना गिफ्ट से
आपको इंडियन आर्मी डे मुबारक
डायरेक्ट दिल से

भारतीय सेना दिवस इमेज मैसेज (Happy Indian Army Day Image Message) 3
नहीं सिर्फ जश्न मनाना, नहीं सिर्फ झंडे लहराना
ये काफी नहीं है वतन पर, यादों को नहीं भुलाना
जो कुर्बान हुए उनके लफ़्ज़ों को आगे बढ़ाना
खुद के लिए नही ज़िन्दगी वतन के लिए लुटाना
इंडियन आर्मी डे की शुभकामना

भारतीय सेना दिवस इमेज मैसेज(Happy Indian Army Day Image Message) 4

ये बात हवाओं को बताये रखना
रौशनी होगी बस चिरागों को जलाये रखना
लहू देकर जिसकी हिफाज़त हमने की
ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना
हैप्पी इंडियन आर्मी डे

भारतीय सेना दिवस इमेज मैसेज (Happy Indian Army Day Image Message) 5
आज़ादी की कभी शाम नहीं होने देंगे,
शहारी की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे।
बची हो जो ए बूंद भी गरम लहू की
तब तक भारत का आंचल नीलाम नहीं होने देंगे।
भारतीय सेना को सलाम..

Indian Army Day Quotes /भारतीय सेना दिवस पर अपनों को भेजे ये संदेश, व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेज से करें शेयर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इंडियन आर्मी डे आज, अपनों को इस अंदाज़ में करें विश
इंडियन आर्मी डे पर शहीद जवानों को दी जाती है श्रद्धांजलि
आप भी इस दिन अपनों को कुछ खास संदेश देश के नाम भेज सकते हैं
हर साल 15 जनवरी को होता है भारतीय सेना दिवस
इस दिन खास तौर पर सैन्य कार्यक्रम, मेले आयोजित किए जाते हैं

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/indian-army-day-2019-images-happy-army-day-2019-images-photos-in-hindi-6009104.html

Kumbh Mela 2019/जाने प्रयागराज कुम्भ के बारे में विस्तार से, स्थान, शाही स्नान और कब से कब तक चलेगा कुम्भ


नई दिल्ली. Kumbh Mela 2019: प्रयागराज में कुम्भ 2019 का आगाज़ हो गया है। मंगलवार को मकर संक्रांति को पहला शाही स्नान हुआ जिसमे सबसे पहले अखाड़ों के साधु संतों ने आस्था की डुबकी लगाई। कुम्भ मेले की भव्यता के चलते ही इस मेले को दुनिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक और धार्मिक मेला कहा गया है। कहते हैं सूर्य के धनु राशि छोड़कर मकर राशि में जाने को ही मकर संक्रांति कहते हैं और मकर संक्रांति से ही सूर्य उत्तरायण होने लगता हैं। ये काल बेहद ही शुभ माना जाता है। इसलिए जब भी कुम्भ आयोजित होता है तो उसकी शुरूआत मकर संक्रांति से ही होती है। कुंभ के पहले शाही स्नान का काफी महत्व होता है इस दि गंगा में डुबकी लगाने से जन्मों जन्मों के पापों से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। आइए आपको बताते हैं कुम्भ 2019 के बारे में विस्तार से।

इस बार प्रयागराज में कुम्भ
इस बार प्रयागराज में कुम्भ आयोजित हुआ है। यहां त्रिवेणी के किनारे कुम्भ लगा है। प्रयागराज में कुम्भ का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। क्योंकि यहां गंंगा, यमुना और सरस्वती तीनों का संगम होता है लिहाज़ा कुम्भ के दौरान यहां डुबकी का महत्व यहां और भी बढ़ जाता है।

4 मार्च तक चलेगा कुम्भ
प्रयागराज में कुम्भ 15 जनवरी 2019 से शुरू हो चुका है और अब ये आयोजन 4 मार्च, 2019 तक चलेगा। कुम्भ का आयोजन करीब 50 दिन तक चलेगा और इस दौरान करोड़ों श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने का अनुमान है।

शाही स्नान
इस बार कुम्भ में 8 शाही स्नान हैं। शाही स्नान पर खास मान्यता होती है। शाही स्नान वो खास स्नान हैं जिसमें तय मुहूर्त के दौरान सबसे पहले अखाड़ों के साधु संत बारी-बारी से स्नान करते हैं। और इनके स्नान के बाद ही आम लोग स्नान कर पाते हैं।
ये हैं शाही स्नान की तारीखें
मकर संकांति - 14 एवं 15 जनवरी 2019
पौष पूर्णिमा- 21 जनवरी 2019
पौष एकादशी स्नान- 31 जनवरी 2019
मौनी अमावस्या- 4 फरवरी 2019
बसंत पंचमी- 10 फरवरी 2019
माघी एकादशी- 16 फरवरी 2019
माघी पूर्णिमा 19 फरवरी 2019
महाशिवरात्रि 04 मार्च 2019



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जाने प्रयागराज कुम्भ के बारे में विस्तार से

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/kumbh-mela-2019-bathing-dates-shahi-snan-dates-2019-kumbh-mela-places-in-india-6009094.html

Sapna chaudhary ke Gane 2019/ सपना चौधरी नटखट नंदलाल की हरकतों से परेशान, देखें ये HD वीडियो


Sapna chaudhary ke gane 2019 hd video/ सपना चौधरी (Sapna Chaudhary)...को नटखट नंदलाल खूब परेशान कर रहा है, कभी उनकी मटकी फोड़ देता है तो कभी उनसे खूब लड़ाई करता है। बेचारी सपना चौधरी भी अब खूब तंग आ चुकी है..और गाने के ज़रिए अपना हाल बयां कर रही हैं। सपना चौधरी का गाना राम की सूं काफी चर्चा में हैं। इस गाने में सपना बिल्कुल जुदा अंदाज़ में नज़र आ रही है। सपना चौधरी का ऐसा अंदाज़ आपने पहले ही कभी देखा होगा। बिल्कुल हरियाणवी छोरी लग रही हैं सपना। हरियाणवी परिधान और हरियाणवी लुक उन पर पूरी तरह से फब रहा है। यू तोजब-जब सपना चौधरी का कोई नया गाना रिलीज़ होता है तो उसे वायरल होने में थोड़ी भी देर नहीं लगती। और ऐसा ही इस गाने के साथ भी हुआ। गाना जब रिलीज़ हुआ तो लोगों ने इसे खूब पसंद किया था।सपना चौधरी के अलावा इस गाने के साथ सोमवीर कथूरवाल और कपिल कथूरवाल का नाम भी जुड़ा है। ये गाना सिर्फ इसलिए खास नहीं है कि इसमें सपना चौधरी है बल्कि इसलिए भी खास है क्योंकि इस गाने में सपना बिल्कुल अलग अंदाज़ में नज़र आ रही है। पूरी तरह से हरियाणवी लुक में सपना बेहद अलग लग रही है और काफी सुंदर भी। हरियाणवी पोशाक भी सपना चौधरी पर काफी जच रही है। सपना चौधरी का ऐसा अंदाज़ आपने पहले शायद देखा भी नहीं होगा। तो आइए देखिए सपना चौधरी का ये खास वीडियो



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sapna chaudhary song 2019/ दिखेगा सपना चौधरी का बिल्कुल अलग अंदाज़

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-chaudhary-song-2019-hd-video-sapna-choudhary-dance-with-somvir-kathurwal-on-haryanvi-song-6008000.html

Kumbh Mela 2019 /संगमनगरी में हुआ कुम्भ मेला का आगाज़, जाने कुम्भ मेला से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां


Kumbh Mela 2019 नई दिल्ली: जिसे दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला कहें तो कुछ गलत न होगा। यही कारण है कि इसका साक्षी बनने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी तादाद में लोग पहुंचते हैं। कुम्भ हर चौथे साल नासिक, इलाहाबाद, उज्जैन, और हरिद्वार में बारी-बारी से होता है। हरिद्वार में कुम्भ गंगा नदी के किनारे, नासिक में गोदावरी नदी के तीरे और उज्जैन में नर्मदी नदी के किनारे कुम्भ महोत्सव आयोजित होता है। और इस बार कुम्भ का मेला लगने जा रहा है संगमनगरी प्रयागराज। जो सभी कुम्भ स्थलों में से सबसे खास है। जानते हैं क्यों...क्योंकि प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती तीनों के संगम स्थल यानि त्रिवेणी में इस बार कुम्भ मेला लगने जा रहा है। पहले शाही स्नान के साथ ही 15 जनवरी, 2019 से प्रयागराज कुम्भ मेला का आगाज़ हो जाएगा।

प्रयाग में ही क्यों खास है कुम्भ?
यूं तो कुम्भ.. प्रयाग के अलावा हरिद्वार, नासिक और उज्जैन में भी लगता है लेकिन कुम्भ का जितना महत्व प्रयागराज में है उतना कहीं नहीं। इसके पीछे त्रिवेणी के तट पर कुम्भ का आयोजन होना तो एक कारण है ही, इसके अलावा भी कुछ है जो प्रयाग में कुम्भ को खास बनाता है। दरअसल, माना जाता है कि प्रयागराज में जहां पर कुम्भ मेले का आयोजन होता है वही ब्रह्माण्ड का उद्गम हुआ था और वहीं पर पृथ्वी का केंद्र भी है। मान्यता है कि ब्रह्माण्ड बनाने से पहले ब्रम्हाजी ने इसी स्थान पर अश्वमेघ यज्ञ किया था। इस यज्ञ के सबूत के तौर पर दश्वमेघ घाट और ब्रम्हेश्वर मंदिर यहां मौजूद हैं। जिन्हे यज्ञ के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

क्योंं खास है शाही स्नान?
कुम्भ मेले के दौरान कई शाही स्नान होते हैं। इस बार 8 शाही स्नान है जिनमें सबसे पहले 15 जनवरी को शाही स्नान होगा और इसी के साथ हो जाएगा कुम्भ मेला 2019 का आगाज़ भी। शाही स्नान में सबसे पहले अखाड़ों से जुड़े साधु संत ही स्नान करते हैं। इन अखाड़ों के स्नान के बाद ही आम लोगों को स्नान की इजाज़त होती है। कहते हैं शाही स्नान के शुभ मुहूर्त पर ही डुबकी लगाने से अमर होने का वरदान हासिल होता है। यही कारण है कि कुम्भ के शाही स्नान के दौरान डुबकी लगाने की होड़ लोगों में देखने को मिलती है।

15 जनवरी से 4 मार्च तक चलेगा कुम्भ
कुम्भ मेला 2019... 15 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू होगा और 4 मार्च महाशिवरात्री तक चलेगा। इस दौरान 8 शाही स्नान होंगे। पहला शाही स्नान 15 जनवरी, 2019 को है तो आखिरी शाही स्नान 4 मार्च होगा और इसी दिन कुम्भ मेले का समापन भी हो जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जानें क्यो खास है प्रयागराज में कुंभ और क्यों खास है शाही स्नान

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/kumbh-mela-2019-kumbh-mela-importance-shahi-snan-kumbh-mela-date-2019-prayagraj-allahabad-6008759.html

sapna chaudhary ke gaane/ सपना चौधरी का लेटेस्ट डांस वीडियो यू ट्यूब पर रिलीज़..1 हफ्ते के भीतर 12 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा, खूब हो रहा है वायरल


sapna chaudhary ke gaane/ सपना चौधरी के डांस वीडियो का बेसब्री से सभी को इंतज़ार होता है। नए साल में भी सपना के फैंस उनके वीडियो के इंतज़ार में हैं और अब उनका इंतज़ार खत्म भी हो गया है। सपना चौधरी का पिछले हफ्ते ही नया डांस वीडियो यू ट्यूब पर अपलोड हुआ है जिसे एक हफ्ते के भीतर 12 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। तू चीज़ लाजवाब गाने पर सपना चौधरी इस वीडियो में डांस करती नज़र आ रही हैं। सपना चौधरी लाल रंग के सूट में हैं और बेहद खूबसूरत भी दिख रही हैं इस गाने को दर्शक पसंद भी कर रहे हैं और जमकर शेयर भी कर रहे हैं। सपना चौधरी की ये डांस वीडियो दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम की है जहां सपना किसी कार्यक्रम में पहुंची थी। सपना चौधरी हरियाणवरी डांसर हैं जिनके शो हर जगह-जगह आयोजित होते रहते हैं। इनके शो में लोगों की भारी भीड़ पहुंचती है। आइए आपको भी दिखाते हैं सपना चौधरी का ये लेटेस्ट डांस वीडियो..

वही सपना चौधरी के इस डांस वीडियो के यू ट्यूब पर अपलोड होने के बाद फैंस के कमेंट भी आ रहे हैं। ये मिक्स पब्लिक रिएक्शन है.. कई लोगों को सपना चौधरी का डांस खूब पसंद आ रहा है और वो पॉज़ीटिव रिएक्शन दे रहे हैं तो वहीं कुछ लोगों ने सपना चौधरी के डांस वीडियो नापसंद भी किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सपना चौधरी का लेटेस्ट डांस वीडियो यू ट्यूब पर रिलीज़

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-chaudhary-ke-gaane-sapna-choudhary-dance-hd-video-viral-on-youtube-6008815.html

Bhojpuri Songs/ भोजपुरी गाने ‘खिचड़ी को नहाएंगे’ और ‘खिचड़ी जमके मनाल’ की धूम, जमकर हो रहा है वायरल, देखें वीडियो


Bhojpuri Songs/ भोजपुरी गाने...यानि जोश और मस्ती से भरे हुए गाने। जिन्हे लोग काफी पसंद भी करते हैं और यू ट्यूब पर सर्च भी। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) या खिचड़ी पर्व (Khichdi Parv) के मौके पर भी भोजपुरी गानों (Bhojpuri Songs) की धूम खूब देखी जा रही है। हाल ही में स्मिता सिंह (Smita Singh) और खेसारी लाल यादव ( Khesari lal Yadav) का मकर संक्रांति और खिचड़ी पर्व के मौके पर नया भोजपुरी वीडियो गाना (Bhojpuri Video Song) भी खूब वायरल हो रहा है और लोग इसे पसंद कर जमकर शेयर भी कर रहे हैं। अगर आप ये भोजपुरी गाने सुनेंगे तो आप भी खुद को झूमने से रोक नहीं पाएंगे। खेसारी लाल यादव का खिचड़ी को नहाएंगे और स्मिता सिंह का खिचड़ी जमके मनाल दोनों ही गाने ऐसे है कि मकर संक्रांति के उत्साह और उल्लास को दुगना कर दें। यू ट्यूब पर जब से ये दोनों गाने अपलोड हुए हैं तब से इन गानों को सैंकड़ों बार देखा जा चुका है। आइए दिखाते हैं आपको भोजपुरी सिंगर स्मिता सिंह की आवाज़ में खिचड़ी जमकरे मनाला (Khichdi Jamke Manala) गाना। जिसके लिखा है अर्जन शर्मा ने और ये गाना मकर संक्रांति के मौके पर रिलीज़ हुई एलबम मकर संक्रांति आ गईल से है। देखें इस भोजपुरी गाने की वीडियो।

वही दूसरा भोजपुरी गाना खेसारी लाल यादव का है जिनके नाम से हर कोई वाकिफ है और भोजपुरी गानों में ये नाम कोई नया नहीं है। खेसारी लाल यादव का खिचड़ी को नहाएंगे (Khichdi ko Nahaenge) भी इस मकर संक्रांति काफी धूम मचा रहा है। देखें इस गाने का वीडियो



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
‘खिचड़ी को नहाएंगे’ और ‘खिचड़ी जमके मनाल’...इन भोजपुरी गानों की ताल से मिलाएं ताल

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/bhojpuri-songs-makar-sankranti-khichdi-bhojpuri-song-khesari-lal-yadav-smita-singh-bhojpuri-gana-6008682.html

Makar Sankranti SMS Messages /जिंदगी में मिठास भर देंगे ये मकर संक्रांति के SMS Messages, अपनों को दें शुभकामनाएं


Makar Sankranti SMS Messages: मकर संक्रांति आ गई है। इस त्योहार को आप अन्नदाता की समृद्धि और धार्मिक तौर पर महत्वपूर्ण पर्व मान सकते हैं। नए साल का पहला महीना यानी जनवरी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व लाता है। यह कई लिहाज से अहम त्योहार है। दक्षिण भारत में पोंगल और पंजाब-हरियाणा में लोहड़ी इसी के आसपास आती है। यह वो वक्त होता है जब खेतों में फसल पकने लगती हैं और सूर्य नारायण की दिशा उत्तरायण होने लगती है। यानी कड़ाके की सर्दी से राहत का वक्त शुरू होता है। दिन बड़े और रातें छोटी होने लगती हैं। यह मिठास का त्योहार भी कहा जाता है। तिल और गुड़ से बने लड्डू और दूसरी मिठाईयां हर घर में बनती हैं। बहरहाल, हम यहां आपको मकर संक्रांति (Makar Sankranti SMS Messages) से जुड़े कुछ मैसेज, एसएमएस और विशेज दे रहे हैं। इनके जरिए आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या परिजनों को इस त्योहार की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

मकर संक्रांति एसएमएस मैसेज (Makar Sankranti SMS Messages) 1
सजने लगी है आरती की थाली...
मंदिर में बजने लगी हैं घंटियां
और सजने लगी हैं आरती की थाली
सूर्य की रोशन किरणों के साथ
अब तो सुनाई देती है एक ही बोली।
मकर संक्रांति की शुभकामनाएं...

मकर संक्रांति एसएमएस मैसेज (Makar Sankranti SMS Messages) 2
मिठास हो बोली में...
हो मिठास की बोली, मीठे और हर वक्त मीठी जुबान
त्योहार है मकर संक्रांति का और आपको भी हमारा यही पैगान
HAPPY Makar SANKRANTI

मकर संक्रांति एसएमएस मैसेज (Makar Sankranti SMS Messages) 3
अपनों का प्यार और ये बहार...
बासमती चावल हों और उड़द की दाल
घी की महकती खुशबू हो और आम का अचार
दहीबड़े की सुगंध के साथ हो अपनों का प्यार
मुबारक हो आप सभी को खिचड़ी का ये भीना त्योहार...
Happy Makar Sankranti 2019

मकर संक्रांति एसएमएस मैसेज (Makar Sankranti SMS Messages) 4
पतंगों की आस और तिल्ली की मिठास...
गुड़ और तिल्ली की मिठास
आसमां में कुलांचें भरती पतंगों की आस
इस संक्रांति आपके जीवन में ऐसा ही हो उल्लास।
Happy Makar Sankranti 2019

मकर संक्रांति एसएमएस मैसेज (Makar Sankranti SMS Messages) 5
देखो तो वो मिल गया दिल...
उड़ी वो पतंग और खिल गया दिल
गुड़ की मिठास में देखो मिल गया तिल
चलो आज उमंग-उल्लास में खो जाएं हम लोग
सजाएं थाली और लगाएं अपने भगवान को भोग।
हैप्पी मकर संक्रांति 2019...



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy Makar Sankranti 2019: makar sankranti sms in hindi, makar sankranti messages in hindi, makar sankranti sms, makar sankranti qoutes in hindi, हैप्पी मकर संक्रांति, मकर संक्रांति मैसेज हिंदी, मकर संक्रांति एसएमएस हिंदी, मकर संक्रांति कोट्स इन हिंदी, मकर संक्रांति विशेज हिंदी में

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-makar-sankranti-2019-sms-wishes-and-messages-in-hindi-6008432.html

Makar Sankranti Wishes in Hindi /इन पंक्तियों में भरी है मिठास, इस मकर संक्रांति पर अपनों से शेयर करें ये Wishes


Makar Sankranti Wishes in Hindi 2019: मकर संक्रांति यानी नई उमंग और उल्लास का त्योहार। और हर लिहाज से। बात चाहे किसान के चेहरे पर अपनी पकती हुई फसल को देखने की हो या बच्चों के लबों पर रंग बिरंगी पतंगों को देख ललचाने की। मकर संक्रांति (Happy Makar Sankranti 2019) का त्योहार है ही कुछ ऐसा कि आपको अपने आसपास के वातावरण में खुशुमा बदलाव देखने को मिलते हैं। मौसम का मिजाज सर्द से नर्म और फिर गर्म होने लगता है। मिठास की तो खैर बात ही छोड़िए क्योंकि मकर संक्रांति का त्योहार तो जाना ही जाता है तिल और गुड़ से बनी मिठाईयों के लिए। बहरहाल, मौका जब इतना शानदार हो तो क्या आप अपनों को इस पर्व की शुभकामनाएं नहीं देंगे? यकीनन, आप ऐसा ही करते होंगे और इस बार भी करेंगे। तो चलिए, मकर संक्रांति 2019 पर कुछ कविताओं की पंक्तियां (Makar Sankranti Wishes) यहां आपके लिए। बिना वक्त गंवाए इन्हें भेजिए अपने परिजनों और दोस्तों को।

हैप्पी मकर संक्रांति विशेज (Makar Sankranti Wishes in Hindi) 1
यही तो थी आरजू...
देखो तो कैसी छायी है मन में उमंग
आसमां में हवा के साथ कैसे डोलती है पतंग
सौंधी सी हो चली है अब हवाओं की खुशबू
मकर संक्रांति पर आपको बधाई की ही तो थी आरजू।
Happy Sankranti 2019

हैप्पी मकर संक्रांति विशेज (Makar Sankranti Wishes in Hindi) 2
खुशी कुछ अपनी सी हुई...
सर्द सी थी सुबह अब तक, कुछ गुनगुनी हुई
ऊंघती सी लगती थी ओस, अब चमकीली हुई
मिठास तो पहले भी थी इस गुड़ और तिली में
जाने क्या है बात है आज कुछ ज्यादा अपनी सी हुई।
मकर संक्रांति की मिठास भरी शुभकामनाएं...

हैप्पी मकर संक्रांति विशेज (Makar Sankranti Wishes in Hindi) 3
यादें गुनगुनाने चलीं...
फसलें हरी थीं अब सुनहरी होने को चलीं
हवा थी बहुत सर्द अब कुछ गुनगुनी सी चलीं
मैंने सोचा काम बहुत हुआ, यादें गुनगुनाने चलीं
मकर संक्रांति है दोस्त, तिल-गुड़ की मिठास बहने चलीं।
Happy Makar Sankranti 2019...

हैप्पी मकर संक्रांति विशेज (Makar Sankranti Wishes in Hindi) 4
आशाओं का संचार...
सूरज की राशि अब बदलने का वक्त है
मानिए कि कुछ के लिए बदलाव का वक्त है
साल का पहला महीना और संक्रांत का वक्त है
दिल में उमंगों और आशाओं के संचार का वक्त है।
Happy Makar Sankranti

हैप्पी मकर संक्रांति विशेज (Makar Sankranti Wishes in Hindi) 5
ईशवर की जादूगरी...
आसमां पर किसने ये चित्रकारी की है
कुदरत के नूर पर किसने ये कलाकारी की है
बच्चों के चेहरे कैसे दमक उठे इन पतंगों को देखकर
सोचिए तो सही ईश्वर ने ये कैसी जादूगरी की है।
मकर संक्रांति की ढेर सारी शुभकामनाएं...



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy Makar Sankranti 2019 Wishes in Hindi for Family, Makarsankranti 2019 Wishes Quotes in Hindi
Happy Makar Sankranti 2019 Wishes in Hindi for Family, Makarsankranti 2019 Wishes Quotes in Hindi
Happy Makar Sankranti 2019 Wishes in Hindi for Family, Makarsankranti 2019 Wishes Quotes in Hindi
Happy Makar Sankranti 2019 Wishes in Hindi for Family, Makarsankranti 2019 Wishes Quotes in Hindi
Happy Makar Sankranti 2019 Wishes in Hindi for Family, Makarsankranti 2019 Wishes Quotes in Hindi

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-makar-sankranti-2019-wishes-for-family-happy-makarsankranti-2019-quotes-in-hindi-6008421.html

Makar Sankranti Images/ मकर संक्रांति पर अपनों को भेजिए ये खूबसूरत मकर संक्रांति Images


Makar Sankranti Images:भारत त्योहारों का देश है। और इनकी शुरुआत साल के पहले ही महीने जनवरी से हो जाती है। नए साल का पहला महीना यानी जनवरी मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2019) का पर्व लाता है। यह कई लिहाज से अहम त्योहार है। इसका धार्मिक और वैज्ञानिक नजरिए से भी काफी महत्व है। उत्तर भारत में यह पर्व काफी धूमधाम से मनाया जाता है। दक्षिण भारत में पोंगल और पंजाब-हरियाणा में लोहड़ी इसी के आसपास आती है। यह वो वक्त होता है जब खेतों में फसल पकने लगती हैं और सूर्य नारायण की दिशा उत्तरायण होने लगती है। यानी कड़ाके की सर्दी से राहत का वक्त शुरू होता है। दिन बड़े और रातें छोटी होने लगती हैं। यह मिठास का त्योहार भी कहा जाता है। तिल और गुड़ से बने लड्डू और दूसरी मिठाईयां हर घर में बनती हैं। बहरहाल, हम यहां आपको मकर संक्रांति (makar sankranti images, wallpaper and photo download 2019) से जुड़ी कुछ तस्वीरें यानी फोटोज दे रहे हैं। इन्हें डाउनलोड कीजिए और भेजिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या परिजनों को। भेजें Happy Makar Sankranti Images



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download
Happy Makar Sankranti 2019 Images: makar sankranti images and wallpaper to download

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-makar-sankranti-2019-images-download-6008439.html

makar sankranti 2019/ इस बार 15 जनवरी को है मकर संक्रांति; जानिए इस त्योहार से जुड़ी 5 रोचक बातें


Happy Makar Sankranti 2019: मकर संक्रांति 15 जनवरी (Makar Sankranti) को है। आमतौर पर यह 14 तारीख को मनाई जाती रही है। इस त्योहार यानी मकर संक्रांति (Happy Makar Sankranti 2019) का सीधा संबंध हमारे ग्रह यानी पृथ्वी के भूगोल और सूर्य की स्थिति से जुड़ा है। इसी दिन, सूर्य उत्तरायण होकर मकर रेखा पर आता है। इसीलिए मकर संक्रांति का त्योहार इसी दिन मनाया जाता है। मकर संक्रांति के आसपास ही कुछ दिनों पर देशभर में अलग-अलग नाम और परंपराओं के हिसाब से त्योहार मनाए जाते हैं। आइए, यहां हम आपको इस महत्वपूर्ण त्योहार से जुड़ी 5 अहम बातें बताते हैं।

मकर संक्रांति कब है: 15 जनवरी 2019
मकर संक्रांति क्यों मनाते हैं: जानिए 5 जरूरी बातें

1) ज्योतिष के दृष्टिकोण से
ज्योतिष के नजरिए से देखें तो भी मकर संक्रांति बहुत अहम त्योहार है। इसका धर्मग्रंथों में भी उल्लेख हुआ है। मकर संक्रांति ही वो दिन होता है जब सूर्य धनु राशि छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करता है। और इसी के साथ उसकी उत्तरायण होने की गति आरंभ होती है। यह शुभ काल माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनिदेव से नाराजगी त्यागकर उनके घर गए थे इसलिए इस दिन को सुख और समृद्धि का दिन भी माना जाता है। इस दिन से वसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती है। इसीलिए मकर संक्रांति को सुख-समृद्धि का अवसर और प्रतीक मना जाता है।

2) संस्कृति के अनुसार
भारत में सांस्कृतिक विविधताओं के लिहाज से भी मकर संक्रांति का अपना महत्व है। देश के ज्यादातर हिस्सों में यह त्योहार मनाया जाता है। हालांकि, नाम और प्रचलित परंपराएं अलग-अलग हैं। जैसे, देश के दक्षिणी राज्यों केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में इसे सिर्फ संक्रांति ही कहा जाता है। तमिलनाडु की बात करें तो वहां ये त्योहार चार दिन चलता है और वहां इसे पोंगल कहा जाता है। पंजाब और हरियाणा में इसे लोहड़ी कहा जाता है। असम में बिहू वही है जो हमारे यहां यानी उत्तर भारत में मकर संक्रांति है।

3) खान-पान और दान भी विशेष
मकर संक्रांति को तिल का उबटन लगाने के बाद स्नान की धार्मिक मान्यता है। पवित्र नदियों में स्नान के लिए लोग जुटते हैं और वहां मेले भी लगते हैं। चावल और दाल की खिचड़ी बनाई जाती है और इसे घी और गुड़ के साथ सपरिवार खाया जाता है। तिल और गुड़ के बने लड्डू या गजक भी बड़े चाव से खाए और खिलाए जाते हैं। तिल, गुड़, खिचड़ी, कंबल और छाता दान किए जाने का भी महत्व और मान्यता है। कई महिलाएं सुहाग से जुड़ी वस्तुएं भी दान करती हैं।

4) सूर्य की प्रसन्नता
स्नान और दान करने का महत्व ये माना गया है कि इससे सूर्य नारायण प्रसन्न होते हैं और जीवन में सफलता और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करते हैं। तिल के उबटन से स्नान के बाद सूर्य देवता को जल चढ़ाया जाता है और उनकी आराधना की जाती है। इसके बाद दान किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन ही सूर्य अपने पुत्र शनिदेव से नाराजगी त्यागकर उनके घर गए थे इसलिए इस दिन को सुख और समृद्धि का दिन भी माना जाता है।

5) वसंत ऋतु का आरंभ
मकर संक्रांति के बाद कड़ाके की सर्दी का दौर खत्म होने लगता है और धूप तेज हो जाती है। ऐसा सूर्य के उत्तरायण होने की वजह से होता है। दिन बड़े और रातें छोटी होने लगती है। कुल मिलाकर वसंत ऋतु का आगमन होता है और मौसम खुशगवार हो जाता है। वसंत ऋतु के आगमन को लेकर काफी साहित्यिक रचनाएं भी की गई हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में फसलें पकने लगती हैं। पोंगल और लोहड़ी इसी का प्रतीक हैं। यानी यह अन्नदाता के लिए आर्थिक दृष्टि से आशानुकूल समय होता है। कहा जाता है कि महाभारत में भीष्म पितामह ने मकर संक्रांति के दिन ही प्राण त्यागे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मकर संक्रांति।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/makar-sankranti-2019-date-15-january-why-we-celebrate-makar-sankranti-6007811.html

MP SET admit card 2019/एमपी एसईटी के I और II पेपर के एडमिट कार्ड जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड



नई दिल्ली. MP SET admit card 2019 released/मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (MPPSC) ने स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (SET) के लिए प्रवेश पत्र यानी एडमिट कार्ड (MP SET admit card) जारी कर दिए हैं। यह एडमिट कार्ड सोमवार 14 जनवरी 2019 को जारी किए गए हैं। जो प्रतियोगी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हैं वो अब अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि यह एडमिट कार्ड पहले और दूसरे पेपर के लिए (MP SET admit card 2019 for paper I and II) ही जारी किए गए हैं। अगर आपने भी एमपी सेट 2019 के लिए आवेदन किया है तो आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट (mppsc.nic.in) पर जाकर ये एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


बता दें कि SET Exam 2018 के पहले पेपर में जनरल अवेयरनेस, टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड जैसे टॉपिक शामिल रहेंगे। यह पेपर 17 जनवरी को दो पारियों में आयोजित किया जाएगा। पहली पारी 10 से 11 जबकि दूसरी 2 से 3 बजे तक होगी। दूसरा पेपर ऑप्शनल होगा। यह 19 से 24 जनवरी के बीच हर दिन आयोजित किया जाएगा। दूसरा पेपर दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित किया जाएगा।
बता दें कि मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग इसके जरिए असिस्टेंट टीचर्स की भर्ती करता है। एक और खास जानकारी आपको दे दें कि यह परीक्षा मध्य प्रदेश के 8 शहरों में आयोजित की जाएगी। ये हैं- इंदौर, रीवा, भोपाल, सतना, ग्वालियर, सागर, जबलपुर और उज्जैन। अगर कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आती है तो वो MPPSC के हेल्पलाइन नंबर 84358-39544 पर सुबह 10.30 से 5.30 के बीच संपर्क कर सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक चित्र।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/mp-set-2019-admit-card-download-mpset-admit-card-2019-at-mppsc-6008699.html

Meaning of Makar Sankranti / जानें, आखिर क्यों मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व, क्या है इसका महत्व


Meaning of Makar Sankranti /इस बार मकर संक्रांति दो दिन है क्योंकि 2019 में मकर संक्रांति 14 जनवरी की रात से शुरू होकर 15 जनवरी की दोपहर तक है। लिहाज़ा ज्यादातर लोगों में इस बार मकर संक्रांति के पर्व को लेकर अमंजस बरकरार है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि इस बार ये पर्व 14 जनवरी की रात से शुरू होगा लिहाज़ा इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। मकर संक्रांति महज़ एक त्यौहार भर नहीं है बल्कि सांस्कृतिक महत्व के साथ-साथ इस पर्व का संबंध हमारी प्रकृति से भी है तभी तो साल का ये पहला त्यौहार काफी खास माना जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे ये पर्व प्रकृति से है संबंधित और क्या है मकर संक्रांति मनाने के कारण..

1. माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन ही सूर्य धनु राशि छोड़कर मकर राशि में प्रवेश कर जाता है सिर्फ यही नही मकर राशि में प्रवेश करने के साथ-साथ सूर्य उत्तरायण भी होने लगता है। कहते हैं ये बेहद ही शुभ काल होता है

2. मान्यता है कि इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनिदेव से नाराजगी छोड़कर उनके घर शनिदेव से मिलने गए थे। यही कारण है कि मकर संक्रांति के दिन को सुख और समृद्धि से भी जोड़ा जाता है।

3. मकर संक्रांति का वसंत ऋतु से भी गहरा संबंध है। दरअसल माना जाता है। इस दिन से ही वसंत ऋतु का आगाज़ हो जाता है...ठंड ऋतु में मौसम बदलने लगता है। दिन लंबे होने लगते हैं और रातें छोटी आगमन होता है और मौसम खुशगवार हो जाता है। यही कारण है कि मकर संक्रांति को नई ऋतु और मौसम के स्वागत के तौर पर भी मनाया जाता है।

4. इस पर्व का किसानों से भी खास संबंध है। कहा जाता है कि इस वक्त किसानों की फसल पककर तैयार हो जाती है। लोग अपनी नई और साल की पहली फसल को भगवान को अर्पित करने के लिहाज़ से भी इस पर्व को मनाते हैं। हर राज्य में पर्व का नाम अलग अलग है लेकिन हर जगह इसे मनाने की पीछ परंपरा यही जुड़ी है। उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति को खिचड़ी पर्व के नाम से जाना जाता है। जबकि गुजरात और राजस्थान में इसे उत्तरायण पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान यहां पतंगबाज़ी का उत्सव होता है। वही आंध्रप्रदेश में इसे संक्रांति के नाम से जाना जाता है जो तीन दिन तक मनाया जाता है। दक्षिण के तमिलनाडु में ये पर्व पोंगल कहलाता है जो 4 दिनों तक चलता है। पंजाब में इसे लोहड़ी कहते हैं जो 13 जनवरी को हर साल मनाई जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जानें, आखिर क्यों मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/meaning-of-makar-sankranti-know-its-importance-significance-history-and-date-6008712.html

Happy Makar Sankranti/ मकर संक्रांति और पोंगल के मौके पर फ्लिककार्ट लाया है स्पेशल सेल, TV, Home and Kitchen Appliances और Flipkart Brands पर मिल रहे हैं धमाकेदार ऑफर


Happy Makar Sankranti/ हर ओर मकर संक्रांति, पोंगल की धूम है। ऐसे में फ्लिपकार्ट भी त्यौहार के मौके पर स्पेशल फ्लिपकार्ट ऑफर्स अपने कस्टमर के लिए लेकर आया है। ये ऑफर इतने धमाकेदार हैं कि आप सुनेंगे को आपको अपने कानों पर यकीन नहीं होगा। घरेलू इलेक्ट्रोनिक्स आइटम से लेकर टीवी, मोबाइल, फ्रीज, वॉशिंग मशीन...हर चीज़ पर फ्लिपकार्ट ऑफर्स और 65 फीसदी तक का भारी डिस्काउंट ऑफर मिल रहा है। कई चीज़े आधे से भी आधे रेट पर मिल रही है जिनके दाम आपको सोचने का मौका नहीं देंगे और तुरंत आप उन्हे खरीद लेंगे। Television, Home Appliances, Kitchen Appliances और Flipkart Brands पर भारी फ्लिपकार्ट सेल देखने को मि रही है। जिसका फायदा आप 15 जनवरी तक उठा सकेंगे।

ये हैं धमाकेदार फ्लिपकार्ट ऑफर्स , मिलेगा काफी कुछ
-9,999 में मिल रही है Fully Automatic Machnine
-5,999 में Semi Automatic Machine खरीदी जा सकती है।
-Double Door Refrigerator और Single Door Refrigerator पर मिल रही है 28 फीसदी तक की छूट
-Water Purifiers पर मिल रही है 50 फीसदी तक की छूट

15 जनवरी रात 12 बजे तक है सेल
खास है बात ये है कि फ्लिपकार्ट ऑफर्स मकर संक्रांति की रात यानि कि 15 जनवरी रात 12 बजे तक चलेंगे। जिनका फायदा आप उठा सकते हैं। किस प्रोडक्ट पर क्या खास फ्लिपकार्ट ऑफर है ये जानने के लिए आप फ्लिपकार्ट की एप को डाउनलोड कर मकर संक्रांति सेल से जुड़ी पूरी जानकारी ले सकते हैं जिससे आप बेहतरीन डील और बेहतरीन फ्लिपकार्ट ऑफर्स का फायदा उठा सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मकर संक्रांति और पोंगल के मौेके पर फ्लिपकार्ट स्पेशल ऑफर्स

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-makar-sankranti-flipkart-offers-happy-makar-sankranti-2019-special-sale-and-pongal-2019-sale-6008634.html

कुंभ के पहले स्नान के लिए रेलवे-रोडवेज की खास तैयारियां; शटल बस सेवा से फ्री में पहुंच सकेंगे स्नान स्थल


प्रयागराज. kumbh mela 2019/प्रयागराज (पूर्व में इलाहाबाद) में मकर संक्रांति के पावन पर्व से कुंभ मेला (kumbh 2019) का भी आगाज हो रहा है। इस मेले की एक खास बात इस बार यह है कि जो पहला स्नान पर्व होगा वही शाही स्नान होगा। इतने बड़े और भव्य आयोजन को देखते हुए रेलवे और रोडवेज ने खास इंतजामात किए हैं। माना जा रहा है कि पहले कुंभ (kumbh) स्नान में लाखों लोग जुटेंगे। इसी तादाद को देखते हुए व्यापक प्रबंध प्रशासनिक स्तर पर किए गए हैं। खास बात ये भी है कि रेलवे ने इस मौके पर स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल भी जारी किया है।

रेलवे की क्या तैयारियां?
कुंभ मेले के लिए उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे ने अलग-अलग 51 स्पेशल ट्रेन चला रहा है। इसके लिए टाइम टेबल भी जारी किया गया है। इनमें से 26 ट्रेन टाइम टेबल यानी शेड्यूल के हिसाब से तो 25 जरूरत पड़ने पर यानी ऑन डिमांड चलाई जाएंगी। इलाहाबाद जंक्शन से ये स्पेशन ट्रेनें कानपुर, डीडीयू, सतना और झांसी रूट पर चलेंगी। छपरा, वाराणसी और गोरखपुर रूट के लिए भी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इतना ही नहीं रेलवे ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए इलाहाबाद जंक्शन, प्रयाग, नैनी और इलाहाबाद सिटी स्टेशनों के सभी प्लेटफॉर्म पर स्पेशल मेडिकल बूथ भी बनाए हैं ताकि अगर कोई यात्री बीमार हो जाए तो उसका फौरन इलाज किया जा सके।

रोडवेज भी तैयार
कुंभ मेला प्रांगण जाने के लिए चिन्हित जगहों पर फ्री पार्किंग प्लेस दिया गया है। इन स्थलों से 1 जनवरी से ही करीब 217 शटल बसें संचालित की जा रही हैं। स्नान पर्व 14 से 16 जनवरी तक प्रयाग में कुल 500 शटल बसें चलाई जाएंगी। इस बीच अव्यवस्था से बचने के लिए प्रशासन ने फैसला लिया है पहले स्नान के एक दिन पहले से एक दिन बाद तक रोडवेज की बसों के शहर में आने पर रोक रहेगी। इसके लिए राज्य परिवहन निगम ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
kumbh, kumbh mela, kumbh mela 2019, kumbh 2019, kumbh mela allahabad, kumbh ka mela, कुंभ मेला, कुंभ मेला 2019, कुंभ, प्रयागराज कुंभ मेला 2019, कुंभ का मेला

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/kumbhh-2019-kumbh-snan-special-arrangements-made-how-to-reach-kumbh-snan-ghat-6008640.html

Happy Makar Sankranti 2019/ इन Whatsapp Status से अपनों को दें मकर संक्रांति की शुभकामनाएं


Makar Sankranti Whatsapp Status: भारत त्योहारों का देश है। और इनकी शुरुआत साल के पहले ही महीने जनवरी से हो जाती है। नए साल का पहला महीना यानी जनवरी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व लाता है। यह कई लिहाज से अहम त्योहार है। दक्षिण भारत में पोंगल और पंजाब-हरियाणा में लोहड़ी इसी के आसपास आती है। यह वो वक्त होता है जब खेतों में फसल पकने लगती हैं और सूर्य नारायण की दिशा उत्तरायण होने लगती है। यानी कड़ाके की सर्दी से राहत का वक्त शुरू होता है। दिन बड़े और रातें छोटी होने लगती हैं। यह मिठास का त्योहार भी कहा जाता है। तिल और गुड़ से बने लड्डू और दूसरी मिठाईयां हर घर में बनती हैं। बहरहाल, हम यहां आपको मकर संक्रांति (Makar Sankranti Whatsapp Status 2019) से जुड़े कुछ मैसेज, एसएमएस और वॉट्सएप स्टेट्स (sms, message and Whatsapp Status for makar sankranti) दे रहे हैं। इनके जरिए आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या परिजनों को इस त्योहार की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

एक ही बोली...

1) मंदिर में बजने लगी हैं घंटियां
और सजने लगी हैं आरती की थाली
सूर्य की रोशन किरणों के साथ
अब तो सुनाई देती है एक ही बोली।
मकर संक्रांति की शुभकामनाएं...

हमारा ये पैगाम...

2) हो मिठास की बोली, मीठे और हर वक्त मीठी जुबान
त्योहार है मकर संक्रांति का और आपको भी हमारा यही पैगाम
HAPPY Makar SANKRANTI

भीना सा त्योहार...

3) बासमती चावल हों और उड़द की दाल
घी की महकती खुशबू हो और आम का अचार
दहीबड़े की सुगंध के साथ हो अपनों का प्यार
मुबारक हो आप सभी को खिचड़ी का ये भीना त्योहार...
Happy Makar Sankranti 2019

जीवन में उल्लास...

4) गुड़ और तिल्ली की मिठास
आसमां में कुलांचें भरती पतंगों की आस
इस संक्रांति आपके जीवन में ऐसा ही हो उल्लास।
Happy Makar Sankranti 2019

और खिल गया दिल...

5) उड़ी वो पतंग और खिल गया दिल
गुड़ की मिठास में देखो मिल गया तिल
चलो आज उमंग-उल्लास में खो जाएं हम लोग
सजाएं थाली और लगाएं अपने भगवान को भोग।
हैप्पी मकर संक्रांति 2019...



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy Makarsankranti 2019: makar sankranti 2019 whatsapp status for friends and makarsankranti 2019 whatsapp messages for family , happy makarsankranti quotes for family and friends
Happy Makarsankranti 2019: makar sankranti 2019 whatsapp status for friends and makarsankranti 2019 whatsapp messages for family , happy makarsankranti quotes for family and friends
Happy Makarsankranti 2019: makar sankranti 2019 whatsapp status for friends and makarsankranti 2019 whatsapp messages for family , happy makarsankranti quotes for family and friends
Happy Makarsankranti 2019: makar sankranti 2019 whatsapp status for friends and makarsankranti 2019 whatsapp messages for family , happy makarsankranti quotes for family and friends
Happy Makarsankranti 2019: makar sankranti 2019 whatsapp status for friends and makarsankranti 2019 whatsapp messages for family , happy makarsankranti quotes for family and friends

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-makar-sankranti-2019-whatsapp-status-and-whatsapp-messages-in-hindi-download-6008391.html

Happy lohri 2019 whatsapp status/ लोहड़ी पर ये रखें अपना व्हाट्सएप और फेसबुक स्टेटस, अपनों को भेजें ये शुभकामनाओं भरे Quotes


Happy lohri 2019 whatsapp status/ लोहड़ी का पर्व बेहद ही खास है क्योंकि लोहड़ी (Lohri) महज़ एक त्यौहार भर नहीं है बल्कि ये इशारा है खुशहाली और समृद्धि का। यूं तो ये पर्व पूरे उत्तर भारत में ही मनाया जाता है। लेकिन इस पर्व की रौनक देखनी है तो पंजाब और हरियाणा से बेहतर दूसरी जगह नही। इन राज्यों में खासतौर से ये पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है जिसकी तैयारियां कई दिनों पहले ही शुरू हो जाती है। लोग लोहड़ी की शॉपिंग करते हैं, नए कपडे़,ब्याही बेटियों के ससुराल खास सामान भेजा जाता है...और भी ना जाने क्या-क्या...मानो रौनक सी लग जाती है। दूसरे राज्यों और विदेशों में रहने वाले लोग भी लोहड़ी पर घर आ जाते हैं अपनों के बीच ही देसी अंदाज़ में मनाया जाता है ये पर्व। वही लोहड़ी पर अपनों को खास शुभकामनाओं से भरे Quotes और Greetings भेजने का चलन भी आजकल खूब है। सुंदर-सुंदर क्रिएटिव बनाकर अपनों को लोहड़ी की बधाई दी जाती है। तो वही लोग अपने व्हाट्सएप स्टेटस (WhatsApp Status) या फिर फेसबुक स्टेटस (Facebook Status) पर भी लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही शुभकामना भरे संदेश और कोट्स दे रहे हैं जो आप भी सोशल मीडिया के ज़रिए शेयर कर सकते हैं।

रात को होता है लोहड़ी का जश्न
लोहड़ी का पर्व खासतौर से शाम को दिन ढलने के बाद ही होता है। लोग अग्नि के चारों ओर इक्ठ्‌ठा होते हैं, पहली नई फसल की आहूति इस अग्नि में दी जाती है। महिलाएं पारंपरिक लोक गीत गाती हैं और जमकर होता है गिद्दा और भांगड़ा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लोहड़ी पर ये रखें अपना व्हाट्सएप और फेसबुक स्टेटस, अपनों को भेजें ये शुभकामनाओं भरे Quotes
लोहड़ी का पर्व बेहद ही खास है क्योंकि लोहड़ी (Lohri) महज़ एक त्यौहार भर नहीं है बल्कि ये इशारा है खुशहाली और समृद्धि का। यूं तो ये पर्व पूरे उत्तर भारत में ही मनाया जाता है। लेकिन इस पर्व की रौनक देखनी है तो पंजाब और हरियाणा से बेहतर दूसरी जगह नही।
लोहड़ी पर अपनों को खास शुभकामनाओं से भरे Quotes और Greetings भेजने का चलन भी आजकल खूब है। सुंदर-सुंदर क्रिएटिव बनाकर अपनों को लोहड़ी की बधाई दी जाती है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-lohri-2019-whatsapp-status-and-happy-lohri-2019-quotes-in-hindi-put-lohri-2019-facebook-status-6008195.html

Happy Lohri Wishes 2019/बिना भेजे रह नहीं पाओगे Lohri के ये प्यारे प्यारे Whatsapp Status, SMS और Messages


Happy Lohri Wishes 2019: लोहड़ी का त्योहार 13 जनवरी (Lohri on 13 January 2019) को मनाया जाएगा। खास बात ये है कि इसी दिन सिखों के 10वें गुरु पूज्यनीय गुरु गोविंद सिंह जी की 352वीं जयंती (Guru Gobind Singh 352th Jayanti) भी है। कुल मिलाकर यह दिन धार्मिक लिहाज से काफी अहम रहने वाला है। गुरुद्वारों में भजन, कीर्तन और सत्संग होगा तो शाम को पंजाब के लोकनृत्य पर झूमते लोग नजर आएंगे। बहरहाल, यहां बात लोहड़ी (Happy Lohri 2019) की। लोहड़ी के साथ भांगड़ा और गिद्दा होंगे। रेवड़ी, मूंगफली और मक्का यानी पॉपकॉर्न का स्वाद लिया जाएगा। कुल मिलाकर त्योहार और उत्सव का माहौल रहेगा। बहरहाल, लोहड़ी के इस मौके पर हम आपको कुछ खास SMS, MESSAGE and Happy Lohri 2019 WHATSUP STATUSदे रहे हैं। इनका इस्तेमाल आप अपनों को भेजने में कर सकते हैं।

Happy Lohri Whatsapp Status (हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस)
अगर आप हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस फोटो के साथ भेजना चाहते है तो इस आर्टिकल में कई सारी ब्यूटीफुल फोटो दे गई है जिन्हे आप अपने दोस्तों और चाहने वालों को भेज सकते है. पर आप इन हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस को यहाँ निचे से भी कॉपी कर सकते है:

Happy Lohri Whatsapp Status (हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस) 1
Enjoy The Festive Season
Sing and Dance with Fun
Wishing You Happiness
On this Lohri

Happy Lohri Whatsapp Status (हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस) 2
May The Joyous Harvest Season
Bring To You and Your Family
Happiness, Prosperity and Joy
Happy Lohri

Happy Lohri Whatsapp Status (हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस) 3
Enjoy Many Moments of
Happiness and Be Jolly
Sing and Dance Around and Bonfire

Happy Lohri Whatsapp Status (हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस) 4
Bonfire Give you Warmth and Joys of Life
Rewri - Gachak Sweeten our Relationships
Moongphalli and Til add Happiness To Our Actions
And Kite of Your Success Soar Into The Sky

Happy Lohri Whatsapp Status (हैप्पी लोहड़ी व्हाट्सप्प स्टेटस) 5
May All Your Wishes Come True
May You Achieve Everything You Desire.
Enjoy This Day It Will Definitely Bring Luck To You.



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy Lohri Wishes 2019: Lohri 2019 Whatsapp Messages and Happy Lohri whatsapp status, Happy Lohri 2019 SMS in Hindi
Happy Lohri Wishes 2019: Lohri 2019 Whatsapp Messages and Happy Lohri whatsapp status, Happy Lohri 2019 SMS in Hindi
Happy Lohri Wishes 2019: Lohri 2019 Whatsapp Messages and Happy Lohri whatsapp status, Happy Lohri 2019 SMS in Hindi
Happy Lohri Wishes 2019: Lohri 2019 Whatsapp Messages and Happy Lohri whatsapp status, Happy Lohri 2019 SMS in Hindi
Happy Lohri Wishes 2019: Lohri 2019 Whatsapp Messages and Happy Lohri whatsapp status, Happy Lohri 2019 SMS in Hindi

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/happy-lohri-wishes-2019-lohri-2019-whatsapp-messages-happy-lohri-sms-in-hindi-6008090.html

Lohri 2019 Images/ लोहड़ी को और भी खूबसूरत बनाएंगी ये खूबसूरत हैप्पी लोहड़ी फोटो. भेजें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को.


Lohri 2019 Images/ 13 जनवरी यानि लोहड़ी (Lohri) का दिन...वो त्यौहार, जो भरा रहता है उमंग और उल्लास से। जिसमें नज़र आता है गजब का जोश। यू तो पूरे उत्तर भारत में ये पर्व पूरे हर्षोल्लास से मनाते हैं लेकिन पंजाब, हरियाणा और हिमाचल मे तो इस त्यौहार की रौनक देखते ही बनती है। कई लोक परंपराओं और मान्यताओं पर आधारित है ये पर्व। तभी तो आज भी इसका औचित्य बरकरार है। लोहड़ी जलाकर खुशहाली की कामना और फिर लोहड़ी की आग में पहली फसल को अर्पित कर सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगना..यही है इस पर्व का सार। लोहड़ी के त्यौहार लोग एक दूसरे के घर जाकर उन्हे शुभकामनाएं और बधाई भी देते हैं लेकिन अगर अपने दूर हों तो उन्हे मोबाइल या सोशल मीडिया के ज़रिए भी अपनी शुभकामनाएं भेजी जा सकती हैं। लोहड़ी की ऐसी ही प्यार भरी तस्वीरें (Images) और वॉलपेपर (Wallpaper) भी आपके लिए हम लेकर आएं हैं जिन्हे आप व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेज, ट्विटर या इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लोहड़ी पर अपनों को भेजें शुभकामनाएं भरी ये तस्वीरें
ये Wallpaper करें फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप पर शेयर
सोशल मीडिया पर ये लोहड़ी विश करें शेयर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/lohri-2019-images-hd-lohri-2019-hd-wallpapers-happy-lohri-2019-photos-hd-6008014.html

भोजपुरी गाने 2019/ नाइजीरियन सिंगर सैमुअल ने गाया मनोज तिवारी का भोजपुरी गाना ‘रिंकिया के पापा’, खूब हो रहा है वायरल


भोजपुरी गाना ‘रिंकिया के पापा’ तो आपने ज़रूर सुना होगा। भोजपुरी सिनेमा और भोजपुरी गाने का बड़ा नाम है मनोज तिवारी। जब मनोज तिवारी का रिंकिया के पापा सॉन्ग रिलीज हुआ था तो इसके बोल लोगों को बहुत अटपटे से लगे थे और इन्ही अटपटे से बोल के कारण ये गाना बड़ा हिट साबित हुआ। अब ये गाना एक बार फिर सोशल मीडिया पर खूब धूम मचा रहा है। इसका कारण है कि ये गाना अब एक नाइजीरियन सिंगर सैमुअल एडेपोजु ने गाया है। सैमुअल के अंदाज़ में ये गाना लोगों को काफी पसंद आ रहा है। जैसे ही ये गाना यू ट्यूब पर अपलोड हुआ लोगों ने इसे लाइक करना शुरू कर दिया। और अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। न सिर्फ वायरल बल्कि ये गाना लोगों को काफी पसंद आ रहा है। और लोग इसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर के ज़रिए खूब एक दूसरे से शेयर कर रहे हैं। आप भी सुनिए नाइजीरियन आवाज़ में भोजपुरी सॉन्ग रिंकिया के पापा

चलिए अब आपको मनोज तिवारी की आवाज़ में असली रिंकिया के पापा गाना सुनाते हैं देखिए दोनों मे से आपको कौन सा ज्यादा बेहतक लगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नाइजीरियन सिंगर सैमुअल ने गाया मनोज तिवारी का भोजपुरी गाना ‘रिंकिया के पापा’

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/nigerian-singer-samuel-sang-rinkiya-ke-papa-video-viral-manoj-tiwari-bhojpuri-song-6007960.html

Lohri 2019 Songs/ लो आ ग लोहड़ी वे..से लेकर दूल्हा भट्‌टी वाला तक..देखिए लोहड़ी 2019 के गाने की HD वीडियो यहां..जश्न को करें दुगना


lohri 2019 songs/ लोहड़ी..यानि उमंग और उल्लास से भरपूर वो त्यौहार जिसमें जोश की कोई कमी नहीं होती। पंजाब ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में अब लोहड़ी (Lohri) का पर्व पूरी धूमधाम से मनाया जाने लगा है लेकिन जो रौनक इस दौरान पंजाब में देखने को मिलती है वो शायद और कहीं आपको नहीं मिलेगी। गुड़ पट्‌टी और गज्जक की मिठास, मूंगफली की महक और अपनों का आशीर्वाद...थोड़ी सी मस्ती थोड़ा सा प्यार यही तो है लोहड़ी का त्यौहार। जी हां...यही है लोहड़ी के त्यौहार की पहचान। कई दिनों पहले ही लोहड़ी पर्व की तैयारियां शुरू हो जाती है। मकर संक्रांति से ठीक एक दिन पहले ही होता है ये त्यौहार..शाम के समय दिन ढलने के बाद अग्नि प्रजवल्लित की जाती है और उसका घेरा बनाकर उसमें रेवड़ी, मूंगफली गज्जक, गुड़पट्‌टी का भोग लगाते हैं और फिर यही प्रसाद सभी को बांटा जाता है। भई...लोहड़ी का पर्व हो और गाना बजाना ना हो ऐसा तो कैसे हो सकता है...यही कारण है कि इस मौके पर घर-परिवार की महिलाएं खास तौर से पारंपरिक लोहड़ी गीत गाती हैं और गिद्दा किया जाता है। लेकिन अब बॉलीवुड के साथ साथ कई पंजाबी लोहड़ी गीत भी हैं चाहे वो लो आ गई लोहड़ी वे (Lo Aa Gyi Lohri Ve).. हो... या फिर दूल्हा भट्‌टी वाला (Dulha Bhatti Wala)..हर गाना जोश तो भरता ही है साथ ही आपके लोहड़ी सेलिब्रेशन को दुगना कर सकते हैं। तो चलिए देखिए इन लोहड़ी स्पेशल गानों की वीडियो
1.लोहड़ी के गानों में वीर ज़ारा का ये गाना सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इस गाने में शाहरूख खान और प्रिटी जिंटा है।

2. ये गाना लोहड़ी के बेहद पुराने गानों में से एक है।

3.लोहड़ी गानों में ये गाना भी बेहद सुंदर है जो आपको बेहद पसंद आएगा।

4.ये गाना भी आपके लोहड़ी सेलिब्रेशन को दुगना कर देगा।

5. ये गाना हर लोहड़ी फंक्शन की रौनक है। इस पर लोग जमकर डांस कर सकते हैं।

6. अपने लोहड़ी सॉन्ग ट्रैक में इस गाने को भी शामिल करें और अपने सेलिब्रेशन की रौनक बढ़ाएं।

7.लोहड़ी का ये गाना भी बेहद खूबसूरत है। इसे अपने लोहड़ी साउंड ट्रैक में ज़रूर शामिल करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लो आ ग लोहड़ी वे..से लेकर दूल्हा भट्‌टी वाला तक..देखिए लोहड़ी स्पेशल गानों की वीडियो

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/lohri-2019-songs-lohri-festival-punjabi-video-songs-best-lohri-mp3-songs-6007845.html

Ind Vs Aus / रोहित शर्मा का शतक भी काम नहीं आया- पहला वनडे टीम इंडिया 34 रन से हारी


Ind Vs Aus score 1st ODI sydney/तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। सिडनी में उसने टीम इंडिया को 34 रन से हराया।ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 288 रन बनाए। हैंड्सकॉम्ब और मार्श ने हाफ सेंचुरी लगाईं। भारत की तरफ से कुलदीप ने 2, भुवी औरजडेजा ने 1-1 विकेट लिया। जवाबी पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने शुरू के पांच ओवर में ही मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम कर दिया था। 4 रन के स्कोर पर शिखर धवन, विराट कोहली और रायडू पवैलियन लौट गए। इसके बाद धोनी और रोहित शर्मा ने उम्मीद बंधाई। लेकिन धोनी भी 51 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रोहित ने अपना 22वां शतक पूरा किया। लेकिन, वो भी आउट हो गए।

टीम इंडिया ड्रेसिंग रूम में एन्जॉय करती हुई, टीम इंडिया ने अपने Fans का धन्यवाद् किया उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे सिडनी में खेला जा रहा है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/indvsaus-live-score-from-sydney-ausvsind-live-scorecard-and-india-vs-australia-score-today-6007600.html

कुंभ मेले में खोए...तो घबराएं नहींं...बिछड़ों को मिलाएगा Lost and Found Centre, मोबाइल एप का भी मिलेगा फायदा


Kumbh Mela 2019: 15 जनवरी, 2019 से प्रयागराज (Prayagraj) में कुंभ (Kumbh) का मेला लगने जा रहा है। इस कुंभ को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। पहला शाही स्नान भी मकर संक्रांति से एक दिन बाद 15 जनवरी को ही है। जिसके लिए करोड़ों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। अखाड़ों के पहुंचने का सिलसिला भी जारी है। इस वक्त प्रयागराज में मानो टेंटों का एक अलग ही शहर बन गया है जिसकी रौनक देखते ही बन रही है। इस कुंभ में पहुंचने के लिए जहां श्रद्धालु तैयारियों में जुटे हैं तो वही शासन-प्रशासन भी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। वही कुंभ को लेकर हमेशा ये धारणा रही है कि इस मेले में लोग बिछड़ जाते हैं। खैर, ये तो काफी पुरानी बात है लेकिन भीड़ में अक्सर ऐसा होता है कि लोग एक दूसरे से बिछड़ जाते हैं। प्रयागराज कुंभ में भी भारी भीड़ पहुंचने का अनुमान है लिहाज़ा आप पूरी सावधानी बरते लेकिन अगर फिर भी आपके मन में ऐसा कोई डर है तो घबराएं नहीं क्योंकि प्रशासन ने ऐसी स्थिति ले निपटने के लिए भी पूरी तैयारी कर ली है। दरअसल प्रयागराज कुंभ में Lost and Found सेंटर बनाया गया है जो आपकी पूरी मदद करेगा। सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि इस तरह के पूरे 15 सेंटर स्थापित किए गए हैं जो आपके अपनों को ढूंढने में पूरी मदद करेंगे। इसके लिए मोबाइल एप भी विकसित की गई है जिससे और भी आसानी होगी।

आपको बता दें कुंभ मेले का पहला शाही स्नान 15 जनवरी, 2019 को ही है जिसमें करोड़ों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने के लिए पहुंचेंगे वही इस बार का कुंभ ज्योतिष के नज़रिए से भी काफी खास है क्योकि इस बार कुंभ पर ‘महोदय योग’ बनने जा रहा है जो बेहद ही दुर्लभ संंयोग है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुंभ मेले के बिछड़ों को मिलाएगा Lost and Found Centre

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/kumbh-mela-2019-lost-and-found-registration-centres-mobile-app-in-2019-kumbh-mela-6007838.html

Sapna Choudhary Ke Gane/सपना चौधरी के गाने की मांग करने वाले 6 फैन्स पहुंचे जेल; DJ ने नहीं पूरी की मांग


Sapna Choudhary Ke Gane: दिल्ली - हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी के करोड़ों फैन्स हैं। अब तक ना जाने कितनी बार ऐसा हुआ है कि सपना चौधरी का डांस शो चल रहा हो, और उसमें हंगामा बरपा हो। लेकिन, इस बार कहानी नई है। खबरों के मुताबिक, पिछले दिनों दिल्ली के एक पब में सपना चौधरी के गाने ना बजाने को लेकर काफी हंगामा हुआ। ये जब काफी देर तक शांत नहीं हुआ तो वहां पुलिस बुलानी पड़ी। नतीजा ये हुआ कि सपना चौधरी के गाने की दीवानगी में उनके करीब 6 फैन्स को गिरफ्तार होना पड़ा।

क्या था माजरा?
सपना चौधरी के गाने का वीडियो तो आप देखते ही रहते हैं। इस हरियाणवी सिंगर के लाइव शो के दौरान भी दर्शक पूरी मस्ती में लुत्फ लेते हैं। लेकिन, ऐसा कम ही होता है कि किसी इवेंट के दौरान सपना चौधरी के गानों को लेकर लोग आपस में या आयोजकों से ही पंगा ले लें और नतीजतन उन्हें जेल की हवा खाना पड़े। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले दिनों दिल्ली के एक पब में कुछ युवकों ने डीजे से सपना चौधरी के के गाने प्ले करने को कहा। डीजे से कई बार गुजारिश के बावजूद सपना चौधरी के इन फैन्स की मांग पूरी नहीं की। इस पर विवाद हो गया।

Sapna Chaudhary Ka Dance / सपना चौधरी का नया डांस वीडियो वायरल; इस बार ‘जाट के दिल में आग’ से बांधा समां

फिर क्या हुआ?
सपना चौधरी के गाने को लेकर यह घटना नोएडा के सेक्टर 38ए की बताई जाती है। बताया जाता है कि युवकों की मांग जब डीजे ने काफी देर तक पूरी नहीं की तो वो भड़क गए और तोड़फोड़ पर उतारू हो गए। इसके बाद आयोजकों ने पुलिस को घटना की सूचना दी। कुछ ही देर में पुलिस पहुंची। उसने मामला शांत कराने की कोशिश की। लेकिन, जब ऐसा नहीं हुआ तो इन सभी युवकों को हवालात में डाल दिया। बता दें कि सपना चौधरी मशहूर डांसर और परफॉर्मर हैं। वो बिग बॉस जैसे मशहूर टीवी शो का भी हिस्सा रह चुकी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ना जाने कितनी बार ऐसा हुआ है कि सपना चौधरी का डांस शो (Sapna Choudhary dance) चल रहा हो, और उसमें हंगामा बरपा हो।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/sapna-choudhary-songs-not-played-by-dj-in-delhi-pub-youth-jailed-for-creating-ruckus-6006272.html

The Accidental Prime Minister/ पहले अनुपम को लगाई फटकार, कहा-कोई ऐसे करता है एक्टिंग? फिर अगले ही पल उनके अभिनय की जमकर की तारीफ, आखिर कौन हैं ये? देखें वीडियो


The Accidental Prime Minister/ मां और बेटे के बीच प्यारा सा बंधन होता है। पल में नाराज़गी तो पल में प्यार जताने लग जाती है मां। हाल ही में एक और मां-बेटे की कैमिस्ट्री देखने को मिली है। अनुपम खेर ने अपनी मां दुलारी खेर के साथ एक वीडियो जारी किया है जिसमें वो अपनी मां से द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर के बारे में उनकी राय पूछते हैं। ये वीडियो बहुत ही प्यारी है। वीडियो जैसे ही शुरू होती है तो अनुपम अपनी मां से पूछते हैं कि फिल्म उन्हे कैसी लगी। तो उनकी मां उन्हे डांटते हुए कहती हैं कि मुझे तो लगा ये तू नहीं कोई और है क्या करता क्या है तू ..ऐसी कोई एक्टिंग करता है? और फिर उनकी मां उनकी एक्टिग भी करती है। हालांकि बाद में अनुपम खेर के दोबारा पूछने पर कि उनकी एक्टिग उन्हे कैसी लगी उनकी मां ने कहा कि एक्टिंग बहुत अच्छी है। यही नही उन्होने अपने बेटे को 100 में से 100 नंबर दिए। आइए दिखाते हैं आपको ये प्यारी सी वीडियो

वीडियो देखें के लिए क्लिक करें

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर शुक्रवार को ही रिलीज़ हुई है। ये फिल्म शुरू से ही विवादों में रही फिल्म पर रोक लगाने की मांग भी की गई थी लेकिन कोर्ट ने फिल्म को हरी झंडी दिखाई और फिल्म रिलीज़ हो गई है। इस फिल्म में अनुपम खेर-मनमोहन सिंह के किरदार में, अक्षय खन्ना-संजय बारू के रोल में और सुज़ैन बर्नर्ट-सोनिया गांधी के किरदार में है। फिल्म में तीनों के ही अभिनय की जमकर सराहना हो री है।

The Accidental Prime Minister Review/ मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी या फिर संजय बारू..कौन था पीएमओ का असली खिलाड़ी? द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर में हुआ खुलासा, जानें मूवी रिव्यू





Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The Accidental Prime Minister Reaction: Anupam Kher Mother’s Reaction on Anupam’s Acting in Movie

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/the-accidental-prime-minister-movie-reaction-how-anupam-kher-mother-reacted-on-his-acting-6007570.html

Ind Vs Aus/ भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे कल, ये हो सकती है टीम इंडिया- ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की प्लेइंग 11


सिडनी. Ind Vs Aus 1st ODI/भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कल सिडनी में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने इस वनडे मैच के लिए अपने 11 खिलाड़ियों (Aussie XI for first ODI) के नाम का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम (India XI for sydney ODI) की तरफ से इसका इंतजार है। लेकिन, ये तय हो चुका है कि चैट शो को लेकर विवाद में घिरे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और ओपनर केएल. राहुल (Hardik Pandya and KL Rahul) टीम का हिस्सा नहीं होंगे। विराट कोहली (Virat Kohli ) भी इस ओर इशारा कर चुके हैं। राहुल की जगह रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का खेलना तय माना जा रहा है।

ये हो सकती है भारत की प्लेइंग XI
अब जबकि ये तय हो गया है कि वनडे टीम के दो अहम प्लेयर पांड्या और राहुल अंतिम 11 में शामिल नहीं होंगे तो ऐसे में सवाल लाजिमी है कि इन दोनों की जगह कौन होगा। सिडनी वनडे के लिए अभी टीम इंडिया की घोषणा नहीं की गई है लेकिन अनुमान लगाया जा सकता है और विराट भी कह चुके हैं कि पांड्या की जगह जडेजा टीम का हिस्सा होंगे। तीन तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर और खलील अहमद का खेलना तय माना जा रहा है। कुलदीप भी शामिल होंगे। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन इस तरह हो सकती है।
- रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अम्बाति रायडू, केदार जाधव, एमएस. धोनी (विकेट कीपर), रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, खलील अहमद, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया को सिडल पर भरोसा
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहले वनडे के लिए टीम की घोषणा कर दी है। तेज गेंदबाज पीटर सिडल का आठ साल बाद वनडे खेलने का रास्ता साफ हो गया। उनके साथ जे. रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडॉर्फ दो अन्य तेज गेंदबाज होंगे। स्पिन की जिम्मेदारी नाथन लियोन संभालेंगे। एडम जम्पा को 11 में जगह नहीं मिल सकी है। फिंच ने कहा- सिडल ने पिछले कुछ सालों में बिग बैश में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने बाहर बैठकर अपनी क्षमताओं को बढ़ाया है। वे टीम में स्थान बनाने के हकदार थे।

ये होगी ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI
एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स करी (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्क्स स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, जे. रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडॉर्फ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कल सिडनी में खेला जाएगा।- फाइल

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/indvsaus-indian-cricket-team-announced-for-tomorrow-odi-in-sydney-australia-by-virat-kohli-6007537.html

The Accidental Prime Minister Movie Review/ अक्षय खन्ना हैं द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर फिल्म की असली जान, जानें मूवी रिव्यू


The Accidental Prime Minister Movie Review/ अनुपम खेर की द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर रिलीज़ हो गई है। ज़ाहिर है फिल्म रिलीज़ होने के बाद आप द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर मूवी रिव्यू ज़रूर जानना चाहेंगे। ये फिल्म अपने ट्रेलर लॉन्च के बाद से ही विवादों में घिरी है। क्योंकि कहा जा रहा है कि ये फिल्म राजनीतिक पर्दे के पीछे की सच्चाई को बयां करती है। चूंकि फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गांधी परिवार के बीच कैसे रिश्ते थे इस पर आधारित है ऐसे में ये फिल्म काफी सुर्खियों में शुरू से ही है। द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर फिल्म संजय बारू की किताब पर आधारित है जो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार थे। ये फिल्म सच्चे तथ्यों को लोगों के सामने ला सकती है और यही कारण है कि फिल्म को लेकर थोड़ा विवाद भी देखने को मिला हालांकि सभी विवादों को दरकिनार कर ये फिल्म रिलीज़ हो गई है। आइए जानते हैं द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर मूवी रिव्यू और किन कारणों के चलते आप ये फिल्म देखें।

1.कौन है हीरो..कौन है विलन ?

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर के ट्रेलर से साफ है कि ये फिल्म न्यूक्लियर डील को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और गांधी परिवार के बीच जो विवाद थे। उसी पर आधारित है...लिहाज़ा इससे साफ है कि ये फिल्म पर्दे के पीछे के कई राज़ उजागर करेगी। इस फिल्म से साफ हो जाएगा कि हीरो कौन है और विलेन कौन?

2.पर्दे पर दिखेगी रीयल लाइफ किरदारों की झलक
राजनीति के दिग्गजों को बड़े पर्दे पर कैसे दर्शाया जाएगा इसको लेकर उत्सुकता है और ये सबसे अहम कारण है कि फिल्म देखने का। मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत सभी उस दौर के बड़े राजनीतिक चेहरों को सिल्वर स्क्रीन पर देखना किसी ट्रीट से कम नहीं। ये फिल्म की ओर लोगों की उत्सुकता और बढ़ा रहा है।

3.किताब पर कितनी आधारित है फिल्म?
द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार संजय बारू की लिखी किताब पर आधारित फिल्म है। काफी लोगों ने ये किताब पढ़ी है ऐसे में ये देखना भी दिलचस्प है कि ये फिल्म किताब पर कितनी आधारित है और इसमें क्या कुछ अलग से जोड़ा गया है।

अनुपम खेर ने ट्विटर पर जारी की एक प्यारी वीडियो

वही फिल्म रिलीज़ होने के बाद एक अनुपम खेर के ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो जारी हुई है जिसमें अनुपम खेर की मां दुलारी खेर नज़र आ रही हैं। दोनों आपस में द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर फिल्म को लेकर चर्चा करते नज़र आ रहे हैं।इस वीडियो में दुलारी खेर कहती हैं कि मुझे समझ नहीं आता कि तू करता क्या है, ऐसे कोई एक्टिंग करता है क्या। हालांकि बाद में उन्होने बेटे अनुपम खेर को 100 में से 100 अंक दिए। आइए दिखाते हैं आपको ये क्यूट वीडियो



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फिल्म में अनुपम खेर निभा रहे हैं मनमोहन सिंह का किरदार

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/the-accidental-prime-minister-movie-review-rating-in-hindi-6006977.html

Weather Update/Bhopal का आज का तापमान अभी 23°C है, Bhopal का कल का न्यूनतम तापमान 8°C और अधिकतम तापमान 22°C था


Bhopal Weather Alert (11 Jan 2019):। bhopal में वर्तमान तापमान 23°C डिग्री सेल्सियस हैं, bhopal में कल सुबह 7 बजे 8°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 11°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 11°C डिग्री |
जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमान
दिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 23°C डिग्री सेल्सियस हैं
मुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
बैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
चेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं

दिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान
नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.

Date and timeTemp
सोमवार 14°C
मंगलवार 14°C
बुधवार 14°C
गुरूवार14°C
शुक्रवार 23°C



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
weather Update Bhopal 11 Jan 2019 : todays weather in Bhopal is Sunny. Mild. with 23°C degree temperature

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/weather-update-today-weather-in-bhopal-temperature-is-12-degree-Celsius-20190111-123619600-NOR.html

Weather Update/Delhi का आज का तापमान अभी 22°C है, Delhi का कल का न्यूनतम तापमान 5°C और अधिकतम तापमान 21°C था


Delhi Weather Alert (11 Jan 2019):। delhi में वर्तमान तापमान 22°C डिग्री सेल्सियस हैं, delhi में कल सुबह 7 बजे 7°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 5°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 5°C डिग्री |
जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमान
दिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 22°C डिग्री सेल्सियस हैं
मुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
बैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
चेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं

दिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान
नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.

Date and timeTemp
सोमवार 12°C
मंगलवार 12°C
बुधवार 13°C
गुरूवार18°C
शुक्रवार 22°C



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
weather Update Delhi 11 Jan 2019 : todays weather in Delhi is Partly sunny. Mild. with 22°C degree temperature

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/weather-update-today-weather-in-delhi-temperature-is-7-degree-Celsius-20190111-123619603-NOR.html

Weather Update/Indore का आज का तापमान अभी 24°C है, Indore का कल का न्यूनतम तापमान 12°C और अधिकतम तापमान 23°C था


Indore Weather Alert (11 Jan 2019):। indore में वर्तमान तापमान 24°C डिग्री सेल्सियस हैं, indore में कल सुबह 7 बजे 12°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 13°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 13°C डिग्री |
जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमान
दिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 24°C डिग्री सेल्सियस हैं
मुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
बैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
चेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं

दिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान
नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.

Date and timeTemp
सोमवार 15°C
मंगलवार 17°C
बुधवार 17°C
गुरूवार16°C
शुक्रवार 24°C



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
weather Update Indore 11 Jan 2019 : todays weather in Indore is Sunny. Mild. with 24°C degree temperature

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/weather-update-today-weather-in-indore-temperature-is-14-degree-Celsius-20190111-123619606-NOR.html

Weather Update/Jaipur का आज का तापमान अभी 22°C है, Jaipur का कल का न्यूनतम तापमान 9°C और अधिकतम तापमान 22°C था


Jaipur Weather Alert (11 Jan 2019):। jaipur में वर्तमान तापमान 22°C डिग्री सेल्सियस हैं, jaipur में कल सुबह 7 बजे 9°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 17°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 18°C डिग्री |
जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमान
दिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 22°C डिग्री सेल्सियस हैं
मुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
बैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं
चेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 29°C डिग्री सेल्सियस हैं

दिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान
नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.

Date and timeTemp
सोमवार 15°C
मंगलवार 15°C
बुधवार 13°C
गुरूवार13°C
शुक्रवार 22°C



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
weather Update Jaipur 11 Jan 2019 : todays weather in Jaipur is Haze. Mild. with 22°C degree temperature

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/weather-update-today-weather-in-jaipur-temperature-is-16-degree-Celsius-20190111-123619608-NOR.html

Bullet 500/ रॉयल एनफील्ड बुलेट 500 लॉन्च, ABS फीचर के साथ जानिए क्या है कीमत


Bullet 500/ ताकतवर बाइक्स के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। Royal Enfield ने अपनी नई बाइक रॉयल एनफील्ड बुलेट 500 (royal enfield bullet 500) मार्केट में उतार दी है। सेफ्टी के लिहाज से यह बाइक एक शानदार फीचर के साथ बाजार में उतारी गई है। Bullet 500 में खासतौर पर ABS फीचर या कहें फेसेलिटी दी गई है। एबीएस फीचर (Anti-lock braking system) बाइक सेफ्टी के नजरिए से काफी खास है क्योंकि इससे ब्रेक ज्यादा बेहतर तरीके से काम करते हैं और बाइक के स्लिप होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। यहां हम आपको रॉयल एनफील्ड बुलेट से जुड़ी कुछ खास जानकारियां दे रहे हैं जो यकीनन पॉवरफुल बाइक के मुरीद लोगों के लिए फायदेमंद होंगी।

Bullet 500 में क्या खास?
बुलेट की अपनी ही पहचान है। बदलते वक्त और मार्केट के रुख को देखते हुए Royal Enfield ने अपनी बाइक्स में कई बदलाव किए हैं। Royal Enfield Bullet 500 भी इससे अछूती नहीं है। इसे दो रंग में लॉन्च (Royal Enfield Colours) किया गया है। इसमें फॉरेस्ट ग्रीन और जेट ब्लैक हैं। इसके पहले कंपनी ने Bullet 350 और 350ES लॉन्च की थीं। एबीएस फेसेलिटी के साथ royal enfield bullet 500 की दिल्ली में एक्स शो रूम प्राइस 1,86,961 लाख रुपए है। non-ABS Royal Enfield Bullet 500 की कीमत 1.73 लाख रुपए है।

कैसा है इंजिन?
Royal Enfield Bullet 500 में 499cc का सिंगल सिलेंडर इंजिन है। 5,250rpm, 27.2hp के अलावा 4,000rpm पर 41.3Nm टार्क जेनरेट करता है। इसे आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रॉयल एनफील्ड बुलेट 500 (royal enfield bullet 500) मार्केट में उतार दी है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/royal-enfield-bullet-500-has-dual-abs-know-ex-showroom-prices-6007422.html

INDvsAUS ODI Series/हार्दिक पांड्या और राहुल पहले वनडे से बाहर होंगे? ज्यादा कड़ी कार्रवाई भी संभव


नई दिल्ली. IND vs AUS one day Series 2019: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच कल यानी 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा। मैच के पहले खबर रही है कि इस मैच में टीम इंडिया के दो अहम प्लेयर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और लोकेश राहुल (KL Rahul) नहीं खेल सकेंगे। बता दें कि पिछले दिनों करण जौहर के चैट शो ‘कॉफी विद करण’ (koffee with karan) में हार्दिक और राहुल की कुछ टिप्पणियों की वजह BCCI नाराज है। कप्तान विराट कोहली ने भी इन दोनों प्लेयर्स की हरकत का समर्थन नहीं किया था। अब BCCI की कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) की सदस्य डायना इडुल्जी (Diana Edulji) के हवाले से न्यूज एजेंसी ने खबर दी है कि इन दोनों खिलाड़ियों को निलंबित किया जा सकता है और इनके खिलाफ ज्यादा कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

क्या कहा इडुल्जी ने?
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पांड्या और राहुल को लेकर चल रहे विवाद पर इडुल्जी ने कहा- संभावना है कि इन दोनों प्लेयर्स को सस्पेंड किया जाए जब तक कि अगले कदम पर फैसला नहीं हो जाता। CEO राहुल जौहरी पर जब यौन शोषण के आरोप लगे थे तब उन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इडुल्जी ने पहले दोनों पर दो मैच के बैन का सुझाव दिया था लेकिन बाद में इस मामले को बीसीसीआई की लीगल सेल के पास भेज दिया गया था।

कोहली भी सहमत नहीं
विराट कोहली ने हार्दिक पंड्या-लोकेश राहुल के चैट शो विवाद पर कहा- भारतीय क्रिकेट टीम और जिम्मेदार क्रिकेटर्स के नाते हम उनके विचारों से इत्तेफाक नहीं रखते। उन्होंने जो भी कहा वह व्यक्तिगत है। अभी बोर्ड के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। कोहली ने आगे कहा- भारतीय क्रिकेट टीम के नजरिए से देखें तो ड्रेसिंग रूम के माहौल में इस विवाद के कारण कोई बदलाव नहीं आया है। इससे हमारी खेल भावनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। टीम कॉम्बिनेशन को लेकर फैसले के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। जरुरत होने पर हार्दिक की जगह रविंद्र जडेजा को टीम में लिया जा सकता है।

पांड्या ने मांगी माफी
विवाद के बाद हार्दिक ने माफी मांगते हुए कहा था- मैं एक चैट शो पर गया था। मैंने कुछ टिप्पणियां कीं और इस दौरान मैंने इस बात का ध्यान नहीं दिया कि इससे किसी की भावनाएं आहत हो सकती हैं। मैं तहेदिल से माफी मांगता हूं। यह मैंने दुर्भावना के चलते या समाज के किसी खास वर्ग को बुरा दिखाने के लिए नहीं किया है। मैं शो के नेचर के मुताबिक उसमें ज्यादा खो गया। मेरा मतलब किसी भावनाओं का अपमान करना या उन्हें आहत करना नहीं था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शो के दौरान करण के साथ पांड्या और राहुल।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/hardik-pandya-and-kl-rahul-will-not-play-sydney-one-day-match-6007461.html

Haryana Jind bypolls/ हरियाणा में कांग्रेस का चेहरा बनेंगे सुरजेवाला, गुटबाजी खत्म करने के लिए राहुल का फैसला


चंडीगढ़. हरियाणा की भाजपा सरकार को चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने नई रणनीति अपनाने का फैसला किया है। Haryana के जींद में विधानसभा उपचुनाव ( Jind Assembly by-elections) होने वाला है। इसके लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक चौंकाने वाला फैसला करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) को मैदान में उतारा है। खास बात ये है कि सुरजेवाला पहले ही हरियाणा (Haryana) के कैथल (Kaithal) से विधायक हैं। सुरजेवाला को राहुल के सबसे करीबी और भरोसेमंद लोगों में से एक माना जाता है।

गुटबाजी खत्म करने की कोशिश
हरियाणा में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। यहां भाजपा की सरकार है। कांग्रेस यहां दो गुटों में बंटी नजर आती है। एक गुट पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) का है। उन्हें हरियाणा में कांग्रेस का सबसे ताकतवर नेता माना जाता रहा है। हालांकि, हुड्डा को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर (Ashok Tanwar) से चुनौती मिली और साफ तौर पर दोनों गुटों में टकराव कई मौकों पर देखने को मिला। माना जा रहा है कि इसी गुटबाजी को खत्म करने के लिए राहुल गांधी ने सुरजेवाला को एक चेहरे के तौर पर आगे किया है।

क्या सीएम की रेस में होंगे सुरजेवाला?
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कांग्रेस आलाकमान अब हरियाणा में युवा चेहरे को आगे लाना चाहता है। इसी कड़ी में पार्टी ने सुरजेवाला को जींद विधानसभा से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। वो भी तब जबकि वो पहले ही विधायक हैं। माना जा रहा है कि पार्टी गैर जाट वोटों में उनकी लोकप्रियता को परखना चाहती है। ये भी कहा जा रहा है कि सुरजेवाला अगले विधानसभा चुनाव में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार भी हो सकते हैं। इससे दो फायदे होंगे। एक तो गुटबाजी पर अंकुश लगेगा और दूसरा वो राहुल गांधी के उस प्लान में फिट बैठते हैं जिसके मुताबिक, संगठन में युवाओं को ज्यादा जिम्मेदारी दी जानी है।

क्या होगा जींद में?
आमतौर पर जींद को INLD का मजबूत गढ़ माना जाता है लेकिन दिक्कत तब हुई जब चौटाला परिवार की यह पार्टी खुद ही दो भागों में बंट गई। भाजपा यहां मजबूत है लेकिन सुरजेवाला के मैदान में उतरने से मुकाबला चतुष्कोणीय हो गया है। यहां जाट समुदाय का प्रभुत्व है। अगर यहां कांग्रेस जीत हासिल करती है तो लोकसभा चुनाव के लिए भी गणित कुछ हद तक साफ हो जाएगा। भाजपा ने यहां पूर्व विधायक हरिचंद मिड्ढा के पुत्र कृष्ण मिड्ढा को मैदान में उतारा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सुरजेवाला को राहुल के सबसे करीबी और भरोसेमंद लोगों में से एक माना जाता है।- फाइल

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/haryana-jind-byelection-surjewala-face-of-congress-rahul-gandhi-decision-6007356.html

Uri The Surgical Strike Movie Box Office Collection/ जानें पहले दिन कितना कमाएगी फिल्म, बॉक्स ऑफिस पर मचा रही है धमाल


Uri The Surgical Strike Movie Box Office Collection:आदित्य धर के निर्देशन में बनी उरी द सर्जिकल स्ट्राइक रिलीज़ हो चुकी है। जो भी दर्शक फिल्म देखने पहुंचे सभी में देशभक्ति का जज्बा साफ दिखा। यानि फिल्म जिस उद्देश्य के लिए बनाई गई होगी वो पूरा होता नज़र आ रहा है। किसी भी देशभक्ति की फिल्म से यही उम्मीद होती है कि वो अंत में एक गहरी छाप छोड़ जाए। उरी द सर्जिकल स्ट्राइक उसी कसौटी पर खरी उतरती है लिहाज़ा अब इंतज़ार है उरी द सर्जिकल स्ट्राइक मूवी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का। उम्मीद है कि उरी द सर्जिकल स्ट्राइक मूवी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन शानदार रहेगा इसके पहले दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो फिल्म पहले दिन 3-4 करोड़ कमा सकती है। पहले ही दिन फिल्म 3-4 करोड़ तक खाते में जमा कर सकती है। उरी द सर्जिकल स्ट्राइक में विक्की कौशल (Vicky Kaushal), परेश रावल (Paresh Rawal), यामी गौतम (Yami Gautam) अहम किरदार में हैं तो वही मोहित रैना समेत कई बाकी कलाकारों ने भी दमदार अभिनय की झलक दिखाई है। जिससे साफ है कि उरी द सर्जिकल स्ट्राइक मूवी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Box Office Collection) काफी अच्छा रहेगा। फिल्न देखने से पहले देखें फिल्म का ये ट्रेलर

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर से है मुकाबला
उरी द सर्जिकल स्ट्राइक बॉक्स ऑफिस पर बेहतर कलेक्शन करेगी इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन ये राह इतनी आसान नहीं होगी क्योंकि उरी का मुकाबला द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर (The Accidental Prime Minister) के साथ है। ये फिल्म भी काफी दिलचस्प है और राजनीति को समझने वाले लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। हालांकि इसके बावजूद भी उरी द सर्जिकल स्ट्राइक मूवी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन शानदार रह सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जानें क्या रहेगा उरी द सर्जिकल स्ट्राइक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/breaking-news/news/uri-the-surgical-strike-movie-box-office-collection-review-rating-and-release-date-6007255.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com