Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal

http://api.patrika.com/rss/bhopal-news 👁 32076

रेलवे कीपरीक्षाओं पर भी उठे सवाल, अभ्यर्थियों ने रेलमंत्री से लेकर बोर्ड तक की शिकायत


भोपाल. रेलवे बोर्ड द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं पर भी अब सवाल उठने लगे हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड भोपाल द्वारा हाल ही में जारी रिवाइज्ड आंशर की में भी गड़बडिय़ां सामने आई हैं। जबकि पूर्व में जारी आंशर की भी विद्यार्थियों की गंभीर आपत्ति के बाद उसे बदला गया है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा में कई ऐसे प्रश्न पूछे गए जिनके कई जवाब थे। अथवा कई सवाल अस्पष्ट थे। बावजूद इसके बोर्ड ने मनमाने तरीके से उन प्रश्नों के जवाब सही बताएं हैं। खासकर हीट इंजन टे्रड के प्रश्नों में ये गड़बड़ी अधिक है। इस संबंध में अभ्यर्थियों ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड भोपाल को ट्वीट कर शिकायत की है।

जानकारी के अनुसार आरआरबी भोपाल ने 21, 22 और 23 जनवरी को असिस्टेंट लोको पायलट की परीक्षा प्रदेश के विभिन्न शहरों में आयोजित कराई थी। इसमें लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसकी पहली आंशर-की, 10 मार्च को जारी की गई थी। अभ्यर्थियों के अनुसार इस आंशर-की में कई गलतियां थी। कई गलत उत्तरों को सही बताया गया था। विद्यार्थियों की गंभीर आपत्ति के बाद बोर्ड ने रिवाइज्ड आंशर की 23 मार्च को जारी की है।

 

आपत्तियों के बाद भी नही बदले उत्तर-
छात्रों का आरोप है कि हीट इंजन टे्रड के लिए आयोजित कराई गई परीक्षा के जिन प्रश्नों का बोर्ड ने उत्तर जारी किया है उसमें आपत्तियां दर्ज कराने के बावजूद बोर्ड ने उनमें सुधार नही किया। आधा दर्जन से अधिक प्रश्न ऐसे हैं जो या तो भ्रामक हैं या फिर जिनके एक से अधिक उत्तर हैं। अभ्यर्थी कुलदीप जाटव ने इस संबंध में आरआरबी भोपाल और रेल मंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट कर इसकी शिकायत दर्ज कराई है। जाटव का आरोप है कि लगभग 6 प्रश्न ऐसे हैं जिनके उत्तर या तो गलत हैं या भ्रामक हैं।

 

ये हैं कुछ आपत्तियां-
- सिलेंडर बोर को मापने के लिए किसी उपकरण का उपयोग किया जाता है।
विकल्प
01- डायल इंडीकेटर
02-माइक्रोमीटर
03- कैलिपर
04-स्क्रू गेज
आपत्ति--उत्तर पुस्तिका में इसका उत्तर इनसाइड माइक्रोमीटर दिया गया है जो कि माइक्रोमीटर का पार्ट है। चूंकि प्रश्न में माइक्रामीटर को स्पेशीफाइ नहीं किया गया। ऐसे में उत्तर माइक्रोमीटर होना चाहिए। इसके अलावा डायल इंडीकेटर भी मापने का काम करता है। साथ ही कैलिपर से भी मापा जाता है। ऐसे में तीन-तीन उत्तर है।

 

प्रश्न-जैनी स्पैनर का दूसरा नाम क्या है।
विकल्पर्
01- इंसाइड कैलिपर
02- ज्वाइंट स्पैनर
03-ऑड-लेग कैलिपर
04-आउट साइड कैलिपर
आपत्ति-इसका उत्तर ज्वाइंड स्पैनर दिया गया है जबकि जैनी स्पैनर कोई टूल नहीं है। यह एक सेलिब्रिटी का नाम है। टूल का नाम जैनी कैलिपर होता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/railway-1-4336236/

लोकसभा स्पीकर को मजाक में मोदी का नाम लेना पड़ा भारी


लोकसभा स्पीकर और भाजपा की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन को मजाक करना इतना भारी पड़ गया कि अब उन्हें अपनी बात से यू—टर्न लेना पड़ रहा है।

इंदौर लोकसभा क्षेत्र के चुनाव तैयारियों को लेकर हुई बैठक में सुमित्रा महाजन ये बोल बैठीं कि यदि मैं इंदौर से चुनाव नहीं लड़ती हूं तो यहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लड़ा देते हैं।

ये बात महाजन ने बैठक में मौजूद अपने प्रतिव्दंदियों को छेड़ने के लिहाज से बड़े ही हल्के—फुल्के अंदाज में कही थी। लेकिन, इसका असर उलट हुआ।

मोदी का नाम आते ही बैठक में मौजूद सभी भाजपा पदाधिकारियों ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसे प्रस्ताव के रुप में पारित कर दिया।

मामला हाथ से निकलते देख महाजन ने धीरे से यह कहने का प्रयास भी किया कि मैं तो यूं ही मजाक कर रही थी, लेकिन उनकी इस बात को किसी ने नहीं माना।

मामला मीडिया तक आया तो ये सूर्खी बन गई। मीडिया के सवाल पर महाजन ने सिर्फ इतना कहा कि मैंने तो मजाक में कहा था, क्या अब मैं बैठक में मजाक तक नहीं कर सकती। वहीं बैठक में मौजूद रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता कृष्ण मुरारी मोघे ने कहा कि यह बैठक इंदौर लोकसभा चुनाव कार्यक्रमों को लेकर बुलाई गई थी। इसमें जो भी चर्चा हुई है उन्हें पूरी गंभीरता के साथ लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की बैठकों में कोई बात अनौपचारिक नहीं होती। मोघे ने कहा कि बैठक में मौजूद सभी पदाधिकारियों ने मोदी को इंदौर से चुनाव लड़ाने पर सहमति दी है। अब इस मामले में महाजन को ही मोदी से बात करना है।

ये उनके उपर है कि वे कब इस मामले में मोदी से चर्चा करेंगी। कोर कमेटी ने मोदी के नाम का प्रस्ताव भोपाल या दिल्ली नहीं भेजा है। नगर अध्यक्ष गोपीकृष्ण नेमा ने कहा कि बैठक में नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी पर चर्चा हुई, लेकिन प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। बैठक में विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, मालिनी गौड़, महेंद्र हार्डिया, संगठन मंत्री जयपाल सिंह चावड़ा, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, पूर्व आईडीए अध्यक्ष मधु वर्मा, मुकेश राजावत भी मौजूद थे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/agar-malwa-news/loksabha-speaker-stuckin-political-game-4335492/

भाजपा के सांसद का टिकट कटा, पार्टी लाइन से हटकर बोले बड़ी बात


भोपाल . भाजपा के उम्रदराज नेताओं का राजनीति से मोह नहीं छूट रहा है और यही वजह है कि टिकट न मिलने को लेकर सीधे नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। अब शहडोल भाजपा सांसद ज्ञान सिंह ने टिकट कटने के बाद अपनी ही पार्टी के खिलाफ बगावती तेवर अपना लिए हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि वह भाजपा प्रत्याशी हिमाद्री के लिए प्रचार नहीं करेंगे, बल्कि खुद निर्दलीय पर्चा दाखिल करेंगे। हालांकि ज्ञान सिंह हमेशा पार्टी के भीतर दबाव बनाकर राजनीति करने वाले नेताओं में माने जाते हैं।

 

दरअसल, भाजपा ने अभी तक जारी किए अपने 15 उम्मीदवारों में 5 सांसदों के टिकट काटे हैं, जिनमें एक नाम ज्ञान सिंह का भी है। ज्ञान सिंह दो साल पहले उपचुनाव में जीतकर सांसद बने थे। उससे पहले वह प्रदेश सरकार में काबीना मंत्री थे। उस समय में भी उन्होंने दबाव की राजनीति की थी। उन्होंने पार्टी को साफ किया था कि वह सांसद का चुनाव तभी लड़ेंगे जब उनकी विधानसभा सीट से बेटे को उम्मीदवार बनाया जाएगा और उनकी जगह पर उसे मंत्री भी बनाया जाएगा। पार्टी ने एक ही बात मानी और उनके बेटे को उम्मीदवार बनाया और वह जीत भी गया और 2018 में हुए दोबारा चुनाव में भी वह जीतने में कामयाब रहा। हालांकि अबकी बार भाजपा ने सीधे ज्ञान सिंह का ही टिकट काट दिया।

 

उनकी जगह पर टिकट हिमाद्री सिंह को दिया है। हिमाद्री पिछले चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी थीं और उन्होंने भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी। उसके बाद वह एक बार फिर कांग्रेस की अघोषित प्रत्याशी थीं, लेकिन उनके भाजपाई विधायक पति ने आखिर में उन्हें भाजपा में शामिल करा लिया और पार्टी का उम्मीदवार भी घोषित करा लिया।

 

हिमाद्री के पिता और माता दोनों शहडोल से सांसद रहे हैं और केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे हैं। ऐसे में हिमाद्री इस इलाके में मजबूत चेहरा हैं और ज्ञान सिंह को लेकर भाजपा के भीतर ही सवाल खड़े हो रहे थे। ऐसे में पहले ही साफ हो चुका था कि उनका टिकट काटा जाएगा। लेकिन बावजूद इसके जब आज हिमाद्री उनसे मिलने के लिए घर पहुंची तो उन्होंने मिलने से इनकार कर दिया और ऐलान कर दिया कि वह हिमाद्री का प्रचार नहीं करेंगे, बल्कि उसके खिलाफ निर्दलीय पर्चा दाखिल करेंगे। हालांकि भाजपा के भीतर लोग इसे उनकी दबाव की राजनीति बता रहे हैं। वह चाहते हैं कि पार्टी उन्हें मनाने के नाम पर कुछ सौदा करे। हालांकि पार्टी इसके लिए तैयार नहीं है।

 

आदिवासी नेताओं के यूज एण्ड थ्रो का काम करती है भाजपा
ज्ञान सिंह का आरोप है कि मन की बात कहने वाले नेता मन की बात सुनने को तैयार नहीं है। जब मैंने चुनाव लडऩे के लिए मना किया तो मुझे जबरदस्ती चुनाव लड़ाया गया था। आज मैं अंतिम बार चुनाव लडऩे की इच्छा जाहिर किया तो मेरी टिकट ही काट दी गई। मुझे तो ऐसा लग रहा है कि पार्टी आदिवासी नेताओं को यूज एण्ड थ्रो का काम करती है। ज्ञान सिंह ने स्पष्ट कहा कि भारतीय जनता पार्टी में ईमानदार आदिवासी नेताओं का शोषण किया जाता है। 1996 के चुनाव मे जब प्रदेश एवं देश में कांग्रेस की सरकार थी तो विधायक रहते हुए उन्हें शहडोल लोक सभा का चुनाव लड़ाया गया था और वे पार्टी को जीत दिलाने में सफल साबित हुए थे। इसी तरह भाजपा के 13 दिन और 18 माह की सरकार में भी वे सांसद रहे। ज्ञान सिंह ने कि देश एवं प्रदेश में भाजपा केवल चापलूस एवं पैसे वालों को महत्व देती है, ईमानदारी कोई मायने नही रखती

 

गौर अब और नहीं
पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर भी टिकट की दावेदारी कर रहे हैं लेकिन पार्टी ने उन्हें साफ कर दिया है कि गौर अब और नहीं। उन्हें स्पष्ट संकेत और समझाइश मिलने के बाद उन्होंने खामोशी अख्तियार कर ली है। हालांकि दूसरी ओर सागर सांसद लक्ष्मीनारायण यादव टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। वहीं, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने मोर्चा खोल रखा है। उन्होंने कहा है कि मध्यप्रदेश में किसी भी परिवार के भीतर टिकट नहीं दिया जाएगा। अगर दिया गया तो फिर उनके बेटे को सबसे पहले दिया जाए। इसके बाद कई लोगों के टिकटों पर संकट के बादल हैं। इनमें खुद कैलाश विजयवर्गीय, लक्ष्मीनारायण यादव समेत कई बड़े नेता शामिल हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/bjp-drop-our-shahdol-mp-from-the-candidate-list-mp-said-a-big-statment-4335202/

इस चमत्कारी मंदिर में शीतला सप्तमी के दिन, हर साल दोहराया जाता है सैकड़ों साल पुराना इतिहास


भारत देश में कई चमत्कारी, रहस्यमय, ऐतिहासिक मंदिर है। कुछ चमत्कारी मंदिर तो ऐसे भी हैं जिनके चमत्कार के बारे में आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए की आखिर ये सब कैसे हो रहा है। जी हां, उन्हीं मंदिरों में से एक मंदिर राजस्थान के पाली जिले में स्थित है। जो की बहुत ही पुराना मंदिर है। मान्यताओं के अनुसार यहां साल में दो बार इतिहास को दोहराया जाता है। यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध व देवी शीतला माता का सिद्ध मंदिर है। मंदिर के प्रति लोगों का विश्वास बहुत ही गहरा है और इससे उनकी आस्था भी जुड़ी हुई है। वैसे तो यहां हर दिन भक्तों की भीड़ होती है। लेकिन शीतला सप्तमी के दिन यहां माता के दर्शन के लिए भक्तों की कतारें लगती हैं। इस दिन यहां का नजारा बहुत ही अद्भुत होता है।

 

shitla mata mandir rajasthan

साल में दो बार हटता है यहां का पत्थर

रहवासियों के अनुसार मंदिर में करीब 800 साल से यह परंपरा चली आ रही है। यहां मौजूद घड़े से पत्थर साल में दो बार हटाया जाता है। पहला शीतला सप्तमी पर और दूसरा ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर. दोनों मौकों पर गांव की महिलाएं इसमें कलश भर-भरकर हजारों लीटर पानी डालती हैं, लेकिन घड़ा नहीं भरता है। लेकिन पुजारी बताते हैं की सबसे अंत में माता के चरणों से लगाकर दूध का भोग चढ़ाया जाता हैं जिससे घड़ा पूरा भर जाता है। दूध का भोग लगाकर इसे बंद कर दिया जाता है। शीतला सप्तमी और ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर यहां गांव में मेला लगता है। इस घड़े को लेकर वैज्ञानिक स्तर पर कई शोध हो चुके हैं, लेकिन भरने वाला पानी कहां जाता है, यह आज तक कोई पता नहीं लगा पाया है। लेकिन ग्रामिणों के अनुसार इस घड़े का पानी राक्षस पी जाता है।

मंदिर का 800 साल पुराना इतिहास

इस घड़े का राज और चमत्‍कार सुन कर तो वैज्ञानिक भी हैरान है। करीब 800 साल से लगातार साल में केवल दो बार ये घड़ा सामने लाया जाता है। माना जाता है कि इस घड़े में कितना भी पानी भरा जाए लेकिन यह कभी पूरा नहीं भरता। अब तक इसमें 50 लाख लीटर से ज्यादा पानी भरा जा चुका है। एक मान्यता है यह भी है कि इसका पानी राक्षस पीता है, जिसके चलते ये पानी से कभी नहीं भर पाता है।

 

shitla mata mandir rajasthan

चमत्‍कारी घड़े की कहानी, इसलिए कभी नहीं भरता घड़ा

ऐसी मान्यता है कि आज से आठ सौ साल पूर्व बाबरा नाम का राक्षस था। इस राक्षस के आतंक से ग्रामीण परेशान थे। यह राक्षस ब्राह्मणों के घर में जब भी किसी की शादी होती तो दूल्हे को मार देता। तब ब्राह्मणों ने शीतला माता की तपस्या की, इसके बाद शीतला माता गांव के एक ब्राह्मण के सपने में आईं और मां ने कहा कि जब उसकी बेटी की शादी होगी तब वह राक्षस को मार देगीं।

शादी के समय शीतला माता एक छोटी कन्या के रूप में मौजूद थी। वहां माता ने अपने घुटनों से राक्षस को दबोचकर उसका प्राणांत किया। इस दौरान राक्षस ने शीतला माता से वरदान मांगा कि गर्मी में उसे प्यास ज्यादा लगती है, इसलिए साल में दो बार उसे पानी पिलाना होगा। शीतला माता ने उसे यह वरदान दे दिया, तभी से यह पंरापरा चली आ रही है और आज भी साल में दो बार घड़े से पत्थर हटा दिया जाता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/temples/sheetla-mata-mandir-in-pali-rajasthan-4334499/

Chaitra navratri 2019: नवरात्रि में 5 सर्वार्थ सिद्धि योग सहित बन रहे कई शुभ संयोग


हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। चैत्र मास में ही नवरात्रि भी पड़ती है, जो की इस बार 6 अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल तक रहेगी। नौ दिनों तक नवरात्रि इस बार कई विशेष संयोगों में आ रही है। पंडित रमाकांत मिश्रा ने बताया की इस साल चैत्र नवरात्रि में 5 सर्वार्थ सिद्धि, 2 रवि योग और रवि पुष्य योग का बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है। माना जा रहा है की इस नवरात्रि विशेष फल की प्राप्ति के लिए मां की आराधना का बहुत ही उत्तम समय है। नवरात्रि में देवी के नौ रुपों की उपासना की जाती है।

chaitra navratri 2019

घट स्थापना मुहूर्त

6 अप्रैल, शनिवार से नवरात्र की शुरूआत होगी। शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन अभिजीत मुहूर्त में 6 बजकर 9 मिनट से लेकर 10 बजकर 19 मिनट के बीच घट स्थापना बेहद शुभ रहेगा।

नवरात्रि के शुभ संयोग

6 अप्रैल- घट स्थापना रेवती नक्षत्र में
7 अप्रैल- सर्वार्थ सिद्धि शुभ योग द्वितीया
8 अप्रैल- कार्य सिद्धि रवि योग तृतीया
9 अप्रैल- सर्वार्थ सिद्धि यो चतुर्थी
10 अप्रैल-लक्ष्मी पंचमी योग पंचमी तिथि
11 अप्रैल- षष्ठी तिथि रवियोग
12 अप्रैल- सप्तमी तिथि सर्वार्थसिद्धि योग
13 अप्रैल- अष्टमी तिथि स्मार्त मतानुसार
14 अप्रैल-रवि पुष्य नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि नवमी वैष्णव मतानुसार


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/festivals/chaitra-navratri-in-april-2019-in-hindi-ghat-sthapna-shubh-muhurt-4334126/

सुबह खाली पेट खा लें इस पेड़ की सिर्फ 2 पत्तियां, होंगे अद्भुत फायदे


भोपालः इंसान भले ही कितना ही तंदुरुस्त क्यों ना हो, जीवन में उसे कभी न कभी किसी न किसी बीमारी का सामना तो करना ही पड़ता है। ऐसे में उसे संबंधित दवाईयों से उस समस्या का उपचार करना पड़ता है। आमतौर पर लोग अंग्रेजी दवाईयों पर ही निर्भर रहते हैं, जो ज्यादातर महंगी तो होती ही हैं, साथ ही उसका कोई साइड इफेक्ट ना हो, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है। ऐसे में आयुर्वेद द्वारा चयनित जड़ी बूटियां ही हमारे लिए बेहद कारगर सिद्ध होती हैं, क्योंकि इसके नियमित सेवन से किसी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता और हमारा शरीर पूर्ण रूप से निरोगी हो जाता है।

इसी के चलते आज हम आपको आयुर्वेद में एक खास स्थान प्राप्त पत्तियों के बारे में बताएंगे जिसके नियमित इस्तेमाल से आप निरोगी हो जाएंगे और आपको डॉक्टर आदि के पास भी जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी। इसलिए अगर आप भी डॉक्टर की महंगी फीस और तमाम तरह की दवाइयां आदि के झंझट में पड़ने से बचना चाहते हैं तो, रोजाना सुबह उठकर खाली पेट बेर की दो पत्तियां चबाना शुरू कर दें। अगर आप रोज़ाना नियम से इस प्रक्रिया को दोहराते हैं तो ऐसा करने के कुछ ही समय बाद आप खुद महसूस करेंगे कि आपको इससे कितना ज्यादा फायदा हो रहा है।

बेर के पत्ते खाने के फायदे

-पेचिश की समस्या

अगर आप पेचिश की समस्या से परेशान हैं तो इसके उपचार के लिए आप बेर के पत्तों को पानी में उबालकर उसे छानकर पी लें। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा, अगर आपके पैर के तलवों में जलन महसूस होती, जिससे निजात पाने के लिए आप बेर के पत्तों को मिश्री के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पैरों के तलवों पर लगा लेने से तलवों की जलन से निजात मिल जाएगा।

-मोटापे की समस्या

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप बेर के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बेर के पत्तों के साथ बेर का फल का भी सेवन करना है जो कि एक बहुत ही बेहतर औषधि माना जाता है। बता दें कि यदि आप नियम से प्रतिदिन बेर की पत्तियों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में बढ़ चुकी चर्बी काफी आसानी से कम हो जाती है और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है।

-ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आप ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमार से भी ग्रस्त हैं तो इसके इलाज के लिए आपको बेर के पत्तों का रस पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत मिल सकती है। इस तरह की समस्या से राहत पाने के लिए बेर की पत्तियां बेहद ही फायदेमंद होती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/plum-leaf-benifits-for-health-in-hindi-4333789/

गार्ड ने खुद को मारी गोली, मौके पर मौत


भोपाल। संत हिरदाराम नगर थाना क्षेत्र के महानगर नागरिक सहकारी बैंक के गार्ड ने खुद को गोली मार ली। गार्ड की मौके पर ही मौत हो गई।घटना के बाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला का अवलोकन (एफएसएल) टीम को भी घटना स्थल पर बुलाया। गार्ड का नाम दिनेश राजावत करोंद निवासी बताया जा रहा है। दिनेश राजावत 2015 गार्ड की नौकरी कर रहा था। जानकारी के मुताबिक गार्ड नाम दिनेश राजावत मोबाइल पर बात करते हुए सीढ़ी पर चढ़ा। फिर कुर्सी पर बैठ कर खुद को गोली मार ली। घटना की सीसीटीवी फुटेज आने के बाद लोगों का कहना है कि गार्ड सो रहा था, तभी अचानक गलती से ट्रिगर दब गया जिससे गार्ड की मौत हो गई। हालाकि पुलिस ने अभी किसी तरह का कोई बयान नहीं दिया है कि मौत किन कारणों से हुई।

पुलिस मौके पर...
घटना की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस मामले की जांच कर रहीं है। आखिर गार्ड ने किन कारणों से ऐसा कदम उठाया इसकी अभी जानकारी नहीं हो पाई है।

 

दूसरी मंजिल से गिरा बच्चा, मौत...
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के गांधी नगर क्षेत्र में स्पेशल चाइल्ड कान्हा दूसरी मंजिल से गिर गया। बच्चा करीब 25 फीट उचाई से गिरा जिस कारण बच्चे की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक चार दिन बाद बच्चे का जन्मदिन था। बच्चे के माता-माता स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ हैं।

कुख्यात बदमाश को गिरफ्तार कर निकाला जुलूस...
एक दिन पहले राजधानी भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र के कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा उम्र 35 साल निवासी झिरनिया को पुलिस ने आज गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी। कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा के विरुद्ध थाना में करीब डेढ़ दर्जन आपराधिक मामले एवं इतने ही मामलों में प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई। पुलिस ने कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया। कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा मारपीट के मामले में फरार चल रहा था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर थाना क्षेत्र में जुलूस निकाला।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/guard-himself-shot-dead-death-on-the-spot-4333761/

अंकज्योतिष 27 मार्च 2019: आज बहुत से लोगों के जीवन में हो सकती है बड़ी उथल-पुथल


ज्योतिषाचार्य गुलशन अग्रवाल

अंक 01- अति आत्मविश्वास में रहकर कानूनी प्रकरणों को आगे बढ़ाने के प्रयास से नुकसान संभव है। बाहर खाने-पीने के बजाए घर पर बने भोजन को महत्व देने की जरुरत है।
अनुकूलता के लिए- कन्याओं को यथासंभव वस्त्र वितरित करें।

अंक 02- शीत प्रकृति वाले व्यक्तियों को मौसम की मार से बचकर रहना होगा। शुभ प्रसंग में आनेजाने में अत्यधिक समय व्यतित होगा। अधिनस्थ के भरोसे कार्य में नुकसान संभव है।
अनुकूलता के लिए- धार्मिक पुस्तक का दान करें।

अंक 03- आज से व्यापार में छाई मंदी में कमी आने की संभावना है। वाणी संयम न होने से प्रियजनों के साथ संबंधों को बरकरार नहीं रख पाएंगे। आज से स्वास्थ्य ठीक रहने लगेगा।
अनुकूलता के लिए- निशक्तजन को गर्म दुध वितरित करें।

अंक 04- अत्यधिक व्यसनों के कारण समय को साधने में कठिनाई महसुस होगी। कामकाज के सिलसिले में लघु यात्रा के योग बनते है। धर्म के बनाए रिश्तों में प्रांगढ़ता आएगी।
अनुकूलता के लिए- खाने में श्वेत पदार्थों से बचकर रहें।

अंक 05- मुख्य व्यवसाय के साथ-साथ अतिरिक्त कामकाज पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आर्थिक मंदी से होने वाले नुकसान के बावजुद भी अपना कामकाज प्रभावित नहीं होगा।
अनुकूलता के लिए- देव स्थान में गुड़ व मीठी रोटी चढ़ाएं।

अंक 06- युवाओं को भविष्य के प्रति सोच में नये तरीके अपनाने व उसे क्रियान्वित करने के प्रति गंभीरता से विचार करना होगा। मशीनरी, वाहन आदि से संबंधी कामकाज प्रभावित होगा।
अनुकूलता के लिए- हनुमान मंदिर में ध्वजा चढ़ाएं।

अंक 07- त्वरित सौदों के निपटारे में जल्दबाजी न दिखाएं। स्वनिर्णय में दूसरों की दखलअंदाजी के दुखद परिणाम आएंगे। अच्छी संगत व संपर्क का असर कार्यक्षेत्र में मिलेगा।
अनुकूलता के लिए- गरीबों में शिक्षा से संबंधित वस्तु दान करें।

अंक 08- विभागीय परीक्षाओं के प्रति अरुचि बनी रहेगी। भुलने की आदत अधिनस्थों के साथ रिश्तों में खटास डाल सकती है। आध्यात्मिक प्रसंगों में व्यस्तता कामकाज प्रभावित करेगी।
अनुकूलता के लिए- मक्खन मिश्री का सेवन कर कार्य की शुरुआत करें।

अंक 09- हाथ आए मौको को गवाना पड़ सकता है। साथ मिलकर किये गए काम सफल रहेंगे। नौकरी पैशा व्यक्तियों को नौकरी में तरक्की के अवसरों को भुनाना हितकर रहेगा।
अनुकूलता के लिए- पक्षियों को भुनी हुई ज्वार खिलाएं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/ank-jyotish-27-march-2019-know-number-six-numerology-in-hindi-4333471/

वाराणसी के साथ इंदौर से चुनाव लड़ सकते हैं पीएम मोदी, ताई का कट सकता है टिकट; प्रस्ताव पास


भोपाल. लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम मोदी वाराणसी के अलावा मध्यप्रदेश की इंदर संसदीय सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। इंदौर भाजपा कोर कमेटी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इंदौर से भाजपा प्रत्याशी बनाने के लिए एक प्रस्ताव पास किया है। इस प्रस्ताव को केन्द्रीय कमेटी के पास भेजा गया है। बता दें कि अभी यहां से लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन सांसद हैं। वो लगातार आठ बार से यहां से चुनाव जीत चुकी हैं।


उम्र का फैक्टर के कारण कट सकता है टिकट
इंदौर में सुमित्रा महाजन की टिकट ऐज फैक्टर के कारण उलझ गई हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह को महाजन से बात करने का जिम्मा दिया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि पार्टी इंदौर में नया चेहरा दे सकती है। राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और महापौर मालिनी गौड़ का नाम पर भी चर्चा हुई है लेकिन अभी तक किसी भी नाम पर सहमति नहीं बन पाई है।

2014 में भी दो सीटों से लड़े थे मोदी
पीएम मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव में भी दो सीटों से चुनाव लड़े थे। उन्होंने उत्तरप्रदेश के वाराणसी और गुजरात की वडोदरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। बाद में उन्होंने वदोडरा सीट को छोड़ दिया था। भाजपा की पहली सूची में पीएम मोदी का नाम वाराणसी से चुनाव लड़ने का था। इस दौरान जेपी नड्डा ने ये भी कहा था कि पीएम मोदी इस बार एक सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। हालांकि अभी तक स्थिति साफ नहीं हुआ है कि वो वाराणसी के अलावा और कहीं से भी चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

सुमित्रा महाजन का गढ़ है इंदौर

इंदौर में सुमित्रा महाजन को ताई के नाम से जाना जाता है। इंदौर सुमित्रा ताई का गढ़ है। वो यहां से लगातार आठ बार सांसद रही हैं। 1989 में प्रकाशचंद्र सेठी के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। एनडीए सरकार में वे राज्यमंत्री भी रहीं। सुमित्रा महाजन ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत का रिकॉर्ड बनाया था। वे प्रदेश में सर्वाधिक 4 लाख 66 हजार 301 वोटों से चुनाव जीती थीं। महाजन को 8 लाख 54 हजार 372 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के सत्यनारायण पटेल को 3 लाख 88 हजार 71 वोट थे। महाजन देश में सर्वाधिक वोटों से जीतने के क्रम में आठवें स्थान पर हैं। सुमित्रा महाजन देश की एक मात्र महिला हैं, जो लगातार आठवीं बार लोकसभा चुनाव जीती हैं। वहीं प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सात बार सांसद रह चुकी हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/modi-will-fight-indore-loksabha-seet-4333418/

वाराणसी के साथ साथ इस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते है पीएम मोदी, कोर कमेटी ने भेजा प्रस्ताव


भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के साथ साथ इंदौर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी हो सकते हैं। इंदौर बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उम्मीदवार बनाए जाने पर चर्चा हुई। चर्चा के बाद प्रस्ताव दिल्ली भेजा गया। बताया जा रहा है कि इंदौर जिले की कोर कमेटी ने यह प्रस्ताव पास कर के भेजा है। हांलाकि अभी तक इस बारे में किसी बीजेपी नेता का बयान समाने नहीं आया है।

 

राहुल गांधी दुनिया के सबसे ज्यादा झूठ बोलने वाले इंसान
लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बयान बाजी का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस के कर्जमाफी को लेकर मंगलवार को शिवराज अपने बयान में कहा, राहुल गांधी दुनिया के सबसे ज्यादा झूठ बोलने वाले इंसान हैं। राहुल ने ही कहा था कि दस दिन में कर्ज माफी हुई तो मुख्यमंत्री बदल दिया जाएगा। ऐसा ही इस बार भी 72 हजार रुपए गरीबों को देने के मामले में बोल रहे हैं।

 

कांग्रेस पर शिवराज ने बोला हमला

शिवराज ने भोपाल सीट को लेकर कहा- हम भाजपा के कार्यकर्ता। कौन क्या करेगा इसका फैसला पार्टी करेगी। लेकिन मैं यह जरूर कहूंगा। भोपाल में भाजपा भारी बहुमत से जीतेगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बताएंगे कि कांग्रेस सरकार के सारे वादे झूठे निकले हैं। शिवराज ने कहा कि गेंहू खरीदी हो हम इस पर नजर रखेंगे। धान खरीदी कांग्रेस सरकार ने ठीक से नहीं की, गेंहू में गडबड़ी नहीं होने देंगे।

अरुणा के नाम पर कांग्रेस में घमासान

कांग्रेस में टिकट को लेकर घमासान मच गया है। खंडवा में सोमवार को युवा कांग्रेस के सम्मेलन में पार्टी की गुटबाजी सामने आ गई। सम्मेलन में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव का नाम लिए बगैर खंडवा संसदीय क्षेत्र से बाहरी व्यक्ति को टिकट देने का विरोध हुआ।

बुरहानपुर विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा ने मीडिया से कहा कि खंडवा लोकसभा क्षेत्र के व्यक्ति को टिकट देना चाहिए। अरुण यादव को टिकट मिलता है तो कांग्रेस के लिए सीट निकालना मुश्किल है। वहींए निमाड़ खेड़ी से पूर्व विधायक ठाकुर राजनारायण सिंह ने कहा कि खंडवा संसदीय क्षेत्र के वोटर को टिकट दिया जाए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/pm-modi-will-contest-from-this-lok-sabha-seat-along-with-varanasi-4333348/

आज का राशिफल 27 मार्च 2019: आज आपके नौकरी में तबादले के योग बन रहे है, लाभ संभव है


ज्योतिष पंडित श्यामनारायण व्यास

मेष राशिफल / Aries Horoscope Today: जीवन में कई उतार चढ़ाव आते है। आप इस तरह हताश होकर बैठ गए तो नुकसान आप के साथ कई लोगों का होगा। कारोबार में उन्नती के योग है। कर्मचारियों से सहयोग मिलेगा। न्यायपक्ष मजबुत होगा।

वृषभ राशिफल / Tauras Horoscope Today: भाग्योदय का समय है। अपनी पूरी मेहनत से अपने कार्य में लग जायें सफल होंगे। कार्यस्थल पर बार-बार हो रही मशीनरी के खराब होने से परेशान रहेंगे। मशीनरी का स्थान परिवर्तन कर दें, समाधान हो जायेगा।

मिथुन राशिफल / Gemini Horoscope Today: परिणय चर्चाओं में सफलता मिलेगी। खानपान में ध्यान देने की जरूरत है। कई दिनों से आप के मन में किसी बात को लेकर दुविधा है। झूठ बोल कर आप स्वयं फंस सकते है। धन लाभ हो सकता है।

कर्क राशिफल / Cancer Horoscope Today: काम को टालना बंद करें और समय पर कार्य को करना सीखें। जल्दबाजी में लिए फैसले गलत साबित होंगे। व्यापार को बढ़ाने के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है। संतों का सानिध्य प्राप्त हो सकता है।

सिंह राशिफल / Leo Horoscope Today: बेहतर सफलता के लिए कार्य योजना में बदलाव लाए। खुद के तोर तरीके को बदलें। परिवार में बहनों के विवाह की चिंता बनी रहेगी। कपास तेल और लोह व्यापार से जुड़े लोगों को नुकसान हो सकता है।

कन्या राशिफल / Virgo Horoscope Today: केवल पैसा कमाने में ही न लगे अपनी जरूरी जिम्मेदारी में पूरी करें। व्यस्तता के चलते जरूरी कार्य आज भी पूर्ण नहीं हो पायेंगे। नौकरी में तबादले के योग बन रहे है। आर्थिक लाभ संभव है।

तुला राशिफल / Libra Horoscope Today: अपने व्यवहार में परिवर्तन लायें। कार्यस्थल पर कर्मचारियों से विवाद हो सकता है। आजीविका के नए स्त्रोत स्थापित होंगे। कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है। मान कीर्ति में वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशिफल / Scorpio Horoscope Today: व्यवसायिक नए अनुबंध हो सकते है। पारिवारिक यात्रा के योग है। धर्म-कर्म में रूचि बढ़ेगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। सम्मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। नई तकनिकी के प्रयोग से लाभ होगा।

धनु राशिफल / Sagittarius Horoscope Today: आत्मविश्वास और इष्टबल की मदद से सफलता मिलेगी। साझेदारी से लाभ होगा। मानसिकता बदलें और अच्छा सोचें। बुजुर्गों के स्वास्थ की चिंता रहेगी। अपने सपनों को साकार करने का समय आ गया है, पूरी मेहनत और लगन से अपने कार्य में लग जाएं।

मकर राशिफल / Capricorn Horoscope Today: मन ही मन किसी बात से परेशान है, पूर्ण विचार और अपने विश्वसनीयजनों से विचार कर निर्णय लें। शत्रु सक्रीय होंगे, विदेश यात्रा के योग बन रहे है। पूर्व में किये निवेशों से लाभ होगा।

कुंभ राशिफल / Aquarius Horoscope Today: अपने कार्यक्षेत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें। गुस्सा करने से कुछ हासिल नहीं होगा। बड़ों का अनुभव आप के लिए लाभप्रद रहेगा। अपने मन की बातें और व्यापारिक योजना हर किसी को न बतायें नुकसान हो सकता है।

मीन राशिफल / Pisces Horoscope Today: जोखिम के कार्यों से दूर रहे। किसी अजनबी पर भरोसा न करें। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप के विरोधी आप को उलझाने की कोशिश कर रहे है, सतर्क रहें। धन संचय में सफल होंगे। संतान सुख की प्राप्ति होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/horoscope-rashifal/aaj-ka-rashifal-27-march-2019-rashi-aaj-ka-kanya-rashi-rashifal-4333307/

शीतला सप्तमी 2019: इस विधि से करें शीतला माता की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त


होली के सांतवे दिन शीतला सप्तमी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं सुबह 4 बजे उठकर माता शीतला की पूजा करती हैं। सप्तमी के दिन महिलाएं मीठे चावल, हल्दी, चने की दाल और लोटे में पानी लेकर पूजा करती है। इस बार शीतला सप्तमी 27 मार्च को मनाई जाएगी। शीतला सप्तमी को उत्तरी भारत में बासौड़ा या बसोरा कहा जाता है। इस दिन शीतला माता की पूजा के समय उन्हें खास मीठे चावलों का भोग चढ़ाया जाता है। इन्हें पूजा से पहले रात में बनाया जाता है। इसी प्रसाद को घर में सभी सदस्य खाते है। इस दिन घर के सभी सदस्य ठंडा खाना खाते हैं। जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त....

शीतला सप्तमी का शुभ मुहूर्त

27 मार्च सुबह 06:28 से 18:37 तक

शीतला सप्तमी की पूजा विधि

शीतला सप्तमी के दिन सुबह सबसे पहले स्नान करें। इसके बाद शीतला माता की पूजा करें। स्नान और पूजा के वक्त 'हृं श्रीं शीतलायै नमः' का उच्चारण करते रहें।
माता को भोग में रात के बने गुड़ वाले चावल चढ़ाएं। व्रत में इन्हीं चावलों को खाएं।

शीतला सप्तमी का महत्व

शीतला माता ये व्रत रखने से बच्चों की सेहत अच्छी बनी रहती है। उन्हें किसी भी प्रकार का बुखार, आंखों के रोग और ठंड से होने वाली बीमारियां नहीं होती। इसके अलावा यह भी माना जाता है। शीतला सप्तमी के बाद बासी भोजन नहीं किया जाता है। यह बासी भोजन का खाने का आखिरी दिन होता है। इसके बाद मौसम गर्म होता है इसीलिए ताज़ा खाना खाया जाता है।

sheetla saptami 2019

शीतला सप्तमी की पूजा विधि

शीतला सप्तमी के दिन सुबह सबसे पहले स्नान करें। इसके बाद शीतला माता की पूजा करें। स्नान और पूजा के वक्त 'हृं श्रीं शीतलायै नमः' का उच्चारण करते रहें।
माता को भोग में रात के बने गुड़ वाले चावल चढ़ाएं। व्रत में इन्हीं चावलों को खाएं।

शीतला सप्तमी का महत्व

शीतला माता ये व्रत रखने से बच्चों की सेहत अच्छी बनी रहती है। उन्हें किसी भी प्रकार का बुखार, आंखों के रोग और ठंड से होने वाली बीमारियां नहीं होती। इसके अलावा यह भी माना जाता है। शीतला सप्तमी के बाद बासी भोजन नहीं किया जाता है। यह बासी भोजन का खाने का आखिरी दिन होता है। इसके बाद मौसम गर्म होता है इसीलिए ताज़ा खाना खाया जाता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/festivals/sheetala-saptami-2019-basoda-shubh-muhurat-puja-vrat-date-time-4333072/

breaking news गैस रिफलिंग मामला: रिफिलिंग के दौरान हुए विस्फोट में एक की मौत


भोपाल। 17 मार्च की दोपहर में बैरागढ़ के सराफा बाजार में अवैध तरीके से की जा रही रसोई गैस की रिफलिंग के दौरान सिलेंडर विस्फोट हुआ था। विस्फोट में तीन लोग घायल थे। जानकारी के मुताबिक विस्फोट में घायल तीन लोगों में घायल बैरागढ़ निवासी 40 वर्षीय सुरेश रामचंदानी की आज मौत हो गई।


ये था मामला...
17 मार्च को बैरागढ़ के सराफा बाजार में अवैध तरीके से की जा रही रसोई गैस की रिफलिंग के दौरान विस्फोट हो गया था। जिस कारध बाजार में अफरा-तफरी और भगदड़ मच गई थी। धमाके के दौरान सिलेंडर में रिफलिंग कर रहा 17 साल का किशोर, रिफलिंग कराने वाले पिता-पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए थे। विस्फोट इतना तेज हुआ कि दुकान में रखा काउंटर 15 फीट दूर हवा में उछलकर गिरा था।

 

दुकान में अवैध तरीके से 15 लीटर गैस से भरे सिलेंडर से पांच लीटर के छोटे सिलेंडर में रिफिलिंग की जा रही थी। इसी बीच छोटे सिलेंडर में विस्फोट हो गया। तीनों घायलों का निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बताया गया कि दुकान बैरागढ़ निवासी 40 वर्षीय सुरेश रामचंदानी की है। वह अपने 20 वर्षीय बेटे उमेश के साथ रिफलिंग का काम करता था। इसके लिए 17 साल के किशोर शीलू को काम पर रखा था। घटना के वक्त शीलू ही रिफलिंग कर रहा था।

टला बड़ा हादसा: पुलिस को दुकान में मिले छह सिलेंडर
घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को सुरेश रामचंदानी की दुकान में छह गैस सिलेंडर मिले थे। पुलिस का कहना कि इन सिलेंडर में यदि आग लगती को बड़ा हादसा हो सकता था। विस्फोट के बाद दुकान में आग लग गई थी, जिसे समय रहते पर काबू पा लिया था।

 

जानलेवा लापरवाही: मिलीभगत का धंधा 10 साल से चल रहा था
स्थानीय व्यापारियों का कहना सुरेश 10 साल से इस गोरखधंधे में है। प्रशासन की मिलीभगत से उसका यह जानलेवा धंधा चल रहा था। पिछले साल सीएम हेल्प लाइन समेत अन्य अधिकारियों के पास चार शिकायत स्थानीय लोगों ने की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

40 फीट दूर दूसरी दुकान से बिछा रखी थी पाइप लाइन
बाजार में सुरेश की तीन दुकान हैं। जिस दुकान में विस्फोट हुआ उससे करीब 40 फीट दूर उसकी एक अन्य दुकान है। जिसे उसने सिलेंडर रखने का गोदाम बना रखा है। उसने विस्फोट वाली दुकान तक दूसरी दुकान से गैस सिलेंडर की रिफलिंग के लिए पाइप लाइन बिछा रखी है। लाइन गटर के अंदर से दुकान तक आई है।

 

 

150 दुकान, दो अस्पताल, पांच हजार लोगों का आना-जाना
सराफा बाजार में करीब 150 दुकान हैं, जबकि दो अस्पताल और एक बैंक है। रोजाना पांच हजार से अधिक लोगों का बाजार में आना-जाना होता है। व्यापारियों का कहना कि इसके बावजूद भी खुलेआम इस तरह का धंधा चल रहा है। बाजार में सुरेश के अलावा भी तीन अन्य दुकानों में गैस रिफलिंग की जा रही है। शहर के हर गली-बाजार में रिफलिंग का अवैध धंधा: शहर के हर गली-बाजार में अवैध रिफलिंग का कारोबार किया जा रहा है। प्रशासन की कार्रवाई नहीं होने से धंधेबाज बेखौफ हैं। वह रहवासी, व्यवसायिक क्षेत्रों में इस तरह की दुकान खोल रखी हैं। कोई घटना होने पर सिर्फ दिखावे की कार्रवाई कर प्रशासन चुप बैठ जाता है।

 

ऐसा लगा, जैसे बम फटा
मैं सराफा बाजार में दोस्त के यहां आया था। जिस दुकान में ब्लॉस्ट हुआ उसके पास की गली में था। तभी ब्लॉस्ट की आवाज सुनाई दी। ऐसा लगा जैसे कोई बिल्डिंग गिरी हो या बम विस्फोट हुआ है। मैंने तुरंत ही बैरागढ़ थाने फोन लगाकर पुलिस को सूचना दी। ब्लास्ट में 3 लोग तड़पते हुए मिले।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/one-killed-in-explosion-during-refilling-4332898/

राहुल गांधी दुनिया के सबसे ज्यादा झूठ बोलने वाले इंसान : शिवराज सिंह


भोपाल. लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बयान बाजी का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस के कर्जमाफी को लेकर मंगलवार को शिवराज अपने बयान में कहा, राहुल गांधी दुनिया के सबसे ज्यादा झूठ बोलने वाले इंसान हैं। राहुल ने ही कहा था कि दस दिन में कर्ज माफी हुई तो मुख्यमंत्री बदल दिया जाएगा। ऐसा ही इस बार भी 72 हजार रुपए गरीबों को देने के मामले में बोल रहे हैं।

कांग्रेस पर शिवराज ने बोला हमला

शिवराज ने भोपाल सीट को लेकर कहा- हम भाजपा के कार्यकर्ता। कौन क्या करेगा इसका फैसला पार्टी करेगी। लेकिन मैं यह जरूर कहूंगा। भोपाल में भाजपा भारी बहुमत से जीतेगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बताएंगे कि कांग्रेस सरकार के सारे वादे झूठे निकले हैं। शिवराज ने कहा कि गेंहू खरीदी हो हम इस पर नजर रखेंगे। धान खरीदी कांग्रेस सरकार ने ठीक से नहीं की, गेंहू में गडबड़ी नहीं होने देंगे।

अरुणा के नाम पर कांग्रेस में घमासान

कांग्रेस में टिकट को लेकर घमासान मच गया है। खंडवा में सोमवार को युवा कांग्रेस के सम्मेलन में पार्टी की गुटबाजी सामने आ गई। सम्मेलन में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव का नाम लिए बगैर खंडवा संसदीय क्षेत्र से बाहरी व्यक्ति को टिकट देने का विरोध हुआ।

बुरहानपुर विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा ने मीडिया से कहा कि खंडवा लोकसभा क्षेत्र के व्यक्ति को टिकट देना चाहिए। अरुण यादव को टिकट मिलता है तो कांग्रेस के लिए सीट निकालना मुश्किल है। वहींए निमाड़ खेड़ी से पूर्व विधायक ठाकुर राजनारायण सिंह ने कहा कि खंडवा संसदीय क्षेत्र के वोटर को टिकट दिया जाए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/shivraj-singh-said-rahul-gandhi-is-the-world-s-most-telling-lie-4332854/

राहुल गांधी दुनिया के सबसे ज्यादा झूठ बोलने वाले इंसान- शिवराज


राहुल गांधी ंने ही कहा था कि दस दिन में मध्यप्रदेश के किसानों कर्ज माफी हुई तो मुख्यमंत्री बदल दिया जाएगा। इस हिसाब से तो अब तक दस पंद्रह सीएम बदल दिए जाने चाहिए है। उन्होंने राहुल की गरीबों को सालाना 72 हजार देने की घोषणा पर कहा कि यह भी झूठा, चुनावी जुमला है।

भोपाल सीट को लेकर शिवराज ने कहा, हम सभी भाजपा के कार्यकर्ता हैं। कौन क्या करेगा इसका फैसला पार्टी करेगी। लेकिन मैं यह जरूर कहूंगा। भोपाल में भाजपा भारी बहुमत से जीतेगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बताएंगे कि कांग्रेस सरकार के सारे वादे झूठे निकले हैं। शिवराज ने कहा कि गेंहू खरीदी हो हम इस पर नजर रखेंगे। धान खरीदी कांग्रेस सरकार ने ठीक से नहीं की, गेंहू में गडबड़ी नही होने देंगे।।

शिवराज ने कहा कि कांग्रेस सरकार जनकल्याण की सभी योजनाएं बंद कर रही है। सिर्फ तबादला उद्योग जारी है। प्रदेश में आचार सङ्क्षहता का खुले आम उल्लंघन हो रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/rahul-gandhi-is-the-world-s-most-telling-lie-4332786/

दूसरी मंजिल से गिरा बच्चा, मौत


भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के गांधी नगर क्षेत्र में स्पेशल चाइल्ड कान्हा दूसरी मंजिल से गिर गया। बच्चा करीब 25 फीट उचाई से गिरा जिस कारण बच्चे की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक चार दिन बाद बच्चे का जन्मदिन था। बच्चे के माता-माता स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ हैं।

पुलिस मौके पर...
घटना की जानकारी होते ही गांधी नगर पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस मामले की जांच कर रहीं है। हादसा कैसे और किन कारणों से हुआ इसकी अभी जानकारी नहीं हो पाई है।


व्यापारी को चाकू अड़ाकर लूटा...
छोला इलाके में बदमाशों ने एक व्यापारी को चाकू अड़ाकर लूट लिया। बदमाशों ने व्यापारी से मोबाइल पर्स छीन लिए और मौेके से भाग निकले। व्यापारी की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।


नहीं थम रहीं वारदातें
लोकसभा चुनाव के चलते पूरे शहर मेें पुलिस चेकिंग अभियान चला रहीं है। लेकिन उसके बाद भी बदमाशों के हौसलें इतने बुलंद है कि वो बड़ी असानी से वारदात को अंजाम दे रहें है।

कुख्यात बदमाश को गिरफ्तार कर निकाला जुलूस...
एक दिन पहले राजधानी भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र के कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा उम्र 35 साल निवासी झिरनिया को पुलिस ने आज गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी। कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा के विरुद्ध थाना में करीब डेढ़ दर्जन आपराधिक मामले एवं इतने ही मामलों में प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई। पुलिस ने कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया। कुख्यात बदमाश गुड्डा उर्फ कर्मा बंजारा मारपीट के मामले में फरार चल रहा था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर थाना क्षेत्र में जुलूस निकाला।

जान से मारने की दी धमकी...

दुष्कर्म के केस में समझौते से इंकार करने पर आरोपी के दोस्त ने पीडि़ता को फोन कर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। हबीबगंज पुलिस के मुताबिक 27 वर्षीय युवती ने डेढ़ साल पहले सीहोर में देवेंद्र और संदीप नामक युवकों के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया था, जो न्यायालय में विचाराधीन है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/child-dropped-from-second-floor-death-4332720/

किडनी को पूरी तरह बर्बाद कर देतीं हैं ये आदतें, दूसरे नंबर की तो होती है बेहद घातक


भोपालः मध्य प्रदेश में किडनी की बीमारी से पीड़ितों की संख्या रोज़ाना बढ़ती जा रही है। राजधानी भोपाल में इसके पीड़ितों की संख्या काफी तेज़ी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक वैसे तो इसका मुख्य कारण यहां के खाराब पानी और प्रदूषण को बताया है, लेकिन ये समस्या अब एक शहर या देश की नहीं, बल्कि दुनियाभर में सामान्‍य होती जा रही है, रिपोर्ट्स की माने तो हमारे देश में ही हर 10 में से 1 व्यक्ति किडनी की समस्‍या से ग्रस्त है। एक बार अगर किसी इंसान की किडनी खराब हो जाए तो उसका आजीवन इलाज चलता रहता है। ऐसी स्थिति में हम कुछ आदतों में बदलाव करके इस गंभीर बीमारी से रोकथाम कर सकते हैं। ज्यादातर किडनी विशेषज्ञ मानते हैं कि किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों की जीवन में कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिनके कारण उन्हें इस गंभीर बीमारी को भोगना पड़ता है। अगर आप अपनी किडनी की भलाई चाहते है तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार लाना होगा। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में...।

पूरी नींद ना लेना

एक स्‍वस्‍थ शरीर के ल‍िए अच्‍छी नींद बहुत जरुरी होती है। किडनी फंक्‍शन हमारे सोने और जागने के रुटीन से प्रभावित होता है। जो व्यक्ति अच्छी नींद लेता है उसकी किडनियों पर दवाब कम पड़ता है। ऐसे में किडनी लंबे समय तक तंदुरुस्त रहती हैं।

ज्यादा शराब पीना

शराब का सेवन करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि, शराब का सेवन किडनी के लिए जहर समान है। वहीं, जिन लोगों को शराब और स्‍मोकिंग दोनों की लत है, उनके ल‍िए तो खतरा दोगुना हो जाता है। नियमित से ज्यादा एल्कोहल लेना न केवल किडनी, बल्कि लिवर को भी खराब करता है। इसी तरह धूम्रपान करना किडनी तक खून के संचार को धीमा कर देता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

उच्च रक्तचाप भी किडनी पर असर डालता है। हाई ब्‍लड प्रेशर पर रक्‍त कोशिकाओं पर असर पड़ता है। अगर बीपी की समस्या रहती है तो सही समय पर दवाएं लेना और खान-पान का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।

पानी का कम या अधिक सेवन

दोनों ही आदतें किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। बहुत कम पानी पीने से विशैले तत्व शरीर में जमा होने लगते हैं, जो कई रोगों का कारण बन सकते हैं। अचानक बहुत ज्यादा पानी पीना भी किडनी पर दबाव बढ़ाता है। शरीर की जरूरत के अनुसार एक दिन में ढाई से तीन लिटर पानी जरूर पीना चाहिए।

पेशाब रोकने से

देर तक पेशाब रोकने से किडनी के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने से शरीर के विषेले तत्व मूत्र मार्ग से वापस जाने लगते हैं या एक जगह एकत्र होने लगते हैं, जो किडनी खराब करने का बड़ा कारण हो सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/kidney-problem-big-reason-expose-know-in-hindi-4332682/

गुरु का राशि परिवर्तन: इन 3 राशि वालों के लिए विवाह रहेगा वर्जित, जानिये सभी राशियों पर इसका असर


देवगुरु बृहस्पति 29 मार्च, शुक्रवार को राशि परिवर्तन करेंगे। नवग्रहों में गुरु का गोचर सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। गोचर के दौरान गुरु अपनी राशि में एक साल के बाद प्रवेश करते हैं। गुरु, धनु व मीन राशि के स्वामी ग्रह हैं। गुरु ग्रह की स्थिति स्त्री जातकों की पत्रिका में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। पंडित रमाकांत मिश्रा बताते हैं की ज्योतिष में स्त्री की कुंडली में पति का नैसर्गिक कारक गुरु को माना जाता है। जिन स्त्रियों की कुंडली में गुरु की स्थिति सही नहीं होती या गुरु अस्त, वक्री, निर्बल स्थित में होता है तो उसे पतिसुख नहीं मिल पाता। वहीं 29 मार्च को देव गुरु धनु राशि में प्रवेश करने जा रहे है। इस गोचर के कारण जिन स्त्री जातकों की राशि से गुरु अपूज्य स्थान गोचर करेंगे, उन स्त्री जातकों का विवाह 1 साल तक के लिए वर्जित रहेगा। इसके साथ ही जिन स्त्री जातकों की राशि से गुरु पूज्य स्थान में गोचर करेंगे, उनका विवाह गुरु शांति अनुष्ठान यानी पीली पूजा संपन्न करने के बाद किया जा सकता है।

29 मार्च 2019 को गुरु का गोचर इन राशियों की स्त्री जातकों के विवाह में उत्पन्न करेगा बाधा

1. अपूज्य- वृषभ, कन्या, मकर, (विवाह वर्जित)
2. पूज्य- धनु, तुला, कर्क, मीन (गुरु की शांति के उपरांत विवाह)

 

guru grah

मेष राशि
मेष राशि वालों के नवम भाव में गुरु का परिवर्तन शुभ फल प्रदान करेगा। भूमि, वाहन आदि सुखों की प्राप्ति होगी। केसर का तिलक बृहस्पतिवार के दिन माथे पर लगाएं। वैभव में वृद्धि एवं अविवाहितों के विवाह का योग बनेंगे।

वृषभ राशि
वृषभ राशि वालों के अष्टम भाव में गुरु का परिवर्तन स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दे सकता है। भूमि-भवन से जुड़ी योजनाओं में बाधाएं उत्पन्न हो सकती है। वहीं व्यर्थ की चिंता बढ़ा सकती हैं। कार्य-व्यवहार में विशेष सावधानी बरतें।

मिथुन राशि
मिथुन राशि वालों के सप्तम भाव में गुरु का परिवर्तन शुभ फलदायक है। दांपत्य जीवन में शुभता आएगी। प्रभावशाली व्यक्तियों से संपर्क और लाभ प्राप्त होगा। विवाह योग्य युवक-युवतियों का विवाह संपन्न होगा।

कर्क राशि
कर्क राशि वालों के षष्ठम भाव में गुरु का परिवर्तन शत्रु भय, ऋण-रोग, आय से अधिक व्यय की परिस्थितियां पैदा करेगा। किसी से वाद-विवाद न करें। केले के पेड़ को जल चढ़ाएं।

सिंह राशि
सिंह राशि वालों के पंचम भाव में गुरु का परिवर्तन भाग्योदय का कारक है। विद्यार्थियों के लिए परीक्षा परिणाम मनोनुकूल रहेगा। इससे सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यापारियों के धन लाभ में बढ़ोतरी, समस्याओं का अंत होगा।

कन्या राशि
कन्या राशि वालों के चतुर्थ भाव में गुरु का परिवर्तन माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी बढ़ा सकता है। इस दौरान आपको मानसिक अशांत एवं तनाव हो सकता है। वाहन धीमी गति से चलाऐं, निवेश आदि सोच-समझकर सावधानीपूर्वक करें।

तुला राशि
तुला राशि वालों के तृतीय भाव में गुरु का परिवर्तन मिश्रित फल प्रदान करेंगे। इस दौरान आपको बहुत ही कठिनाई से धन प्राप्त होगा। पराक्रम में वृद्धि लेकिन आकस्मिक खर्च, ट्रांसफर, व शारीरिक कष्ट हो सकता है।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वालों के द्वितीय भाव में गुरु का परिवर्तन धनलाभ के योग बनाता है। स्थायी संपत्ति में वृद्धि, पुत्र सुख एवं यश प्राप्त होगा। मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

धनु राशि
धनु राशि वालों के प्रथम भाव में गुरु का परिवर्तन पहले से चली आ रही समस्याओं का निदान करेगा। हालांकि अज्ञात भय, ट्रांसफर, मानसिक उलझनें एवं संघर्षों के बाद धन लाभ एवं कार्य में प्रगति प्राप्त होगी।

मकर राशि
मकर राशि वालों के द्वादश भाव में गुरु का परिवर्तन ट्रांसफर, मनोरंजन कार्यों में धन का व्यय, निरंतर मानसिक अशांति एवं आंतरिक भय से मुक्ति पाने के लिए गुरुवार का व्रत करें व केले के वृक्ष के नीचे सायंकाल घी का दीपक प्रज्जवलित करें।

कुंभ राशि
कुंभ राशि वालों के एकादश भाव में गुरु का परिवर्तन भाग्योदय कारक है। मान-सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। प्रमोशन, धन लाभ, अविवाहितों का विवाह संपन्न होगा।

मीन राशि
मीन राशि वालों के दशम भाव में गुरु का राशि परिवर्तन सामान्य फलदायी है। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन, नौकरीपेशा वालों को उच्चाधिकारियों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/religion-news/guru-ka-rashi-parivartan-2019-know-effects-on-rashi-4332482/

अप्रैल में जन्मे लोगों की गुप्त बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप


भोपाल। हर व्यक्ति का रंग-रूप, स्वभाव और व्यक्तित्व अलग-अलग होता है। हम उनके जन्म लेने वाले महिने से भी जान सकते हैं कि ऐसे लोगों का व्यवहार, स्वभाव और रंगरूप कैसा होता है। भोपाल के पं. वल्लभाचार्य शुक्ल के मुताबिक अप्रैल में जन्मे लोग बेहद जिद्दी किस्म के होते हैं, लेकिन प्रकृति और एडवेंचर के शौकीन होते हैं। यह लोग खूबसूरत, हंसमुख और जिद्दी होते हैं। यह लोग दोस्तों के प्रिय तो होते ही हैं, रिश्तेदार भी इन्हें बेहद चाहते हैं। अपने स्वभाव के कारण यह एक उदाहरण बन जाते हैं। इन्हें गुलाब का फूल बेहद पसंद होता है। अप्रैल में जन्मे लड़के या लड़कियां रोमांटिक अधिक होती हैं, इन पर मेष राशि का प्रभाव साफ झलकता है।

Horoscope

एडवेंचर के शौकीन होते हैं यह लोग

अप्रैल में जन्मे लोग कुछ अलग दिखते हैं। ज्योतिष शुक्ल के अनुसार इन लोगों में मानसिक और शारीरिक ऊर्जा काफी होती है। कितना भी काम कर ले यह लोग हमेशा तरोताजा दिखते हैं। आलस्य से यह लोग कभी समझौता नहीं करते हैं।

रोमांटिक बहुत होते हैं

अप्रैल में जन्मे लड़के या लड़कियां काफी खूबसूरत होते हैं। यह लोग प्यार में वफादार माने जाते हैं। इनकी प्रवृत्ति काफी रोमांटिक होती है। अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहते हैं। हंसमुख और मिलनसार अंदाज के कारण इनकी फ्रेंड लिस्ट भी काफी लंबी होती है।

Horoscope

कला से ध्यान खींचते हैं

आर्ट और कल्चर में इनकी रुचि काफी अधिक होती है। यह खुद भी एक अच्छे कलाकार होते हैं। भले ही दूसरे क्षेत्र में काम करते हैं, लेकिन कलात्मक कार्यों से सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं।

बेहद जिज्ञासु होते हैं यह लोग

यह लोग हर किसी बात तो जानने में ज्यादा रुचि रखते हैं। इसलिए कहा जाता है कि यह लोग बेहद जिज्ञासु होते हैं। हर बात की तह तक जाकर खोजबीन करना इनका शौक होता है।

Horoscope

पॉजीटिव है इनका जिद्दीपन

इनका जिद्दीपन निगेटिव ही नहीं पॉजिटिव भी हो सकता है। यह लोग जो ठान लेते हैं उसे किसी भी कीमत पर हासिल करके ही दम लेते हैं। किसी बात पर हां कर दी तो वे इसे कमिटमेंट मानकर लग जाते हैं। कभी अपनी बात से नहीं पलटते।

किसी से कमजोर नहीं पड़ते

इनके जुनून के भी क्या कहने। इनके जुनून से किसी का नुकसान हो अथवा लाइफ में कुछ कर दिखाने की इच्छा। इसके अलावा किसी को सबक सिखाने की तमन्ना ही क्यों न हो, यह किसी से कमजोर नहीं पड़ते हैं।

Horoscope

पृकृति में घुल-मिल जाते हैं

यह लोग अपनी लाइफ को बोरिंग नहीं होने देना चाहते हैं। इसलिए एडवेंचर को अपनी लाइफ में जरूरी मानते हैं। इसलिए यह लोग कभी-कभी प्रकृति के करीब पहुंच जाते हैं। पृकृति में जाकर यह जैसे उसमें घुल-मिल जाते हैं।

ऐसा होता है इनका करियर

अप्रैल में जन्मे लोगों का करियर ज्यादातर स्पोर्ट्स, मीडिया, एडवर्टाइजिंग और राजनीति में बनते देखा गया है। यह लोग जहां भी रहते हैं सभी इनके साथ रहना चाहते हैं। यह लोग अच्छे फोटोग्राफर भी होते हैं। या फोटोग्राफी में जुनूनी होते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/born-in-april-your-birthday-says-something-about-you-4332311/

भाजपा को लग सकता है बड़ा झटका, पांच बार के सांसद ने कहा- पार्टी से स्वतंत्र होना चाहता हूं


भोपाल. लोकसभा चुनाव में टिकट बंटवारे के बाद नाराजगी का दौर शुरू हो गया है। भिंड लोकसभा सीट से इस बार भाजपा ने संध्या राय को उम्मीदवार बनाया है। संध्या राय के उम्मीदवार बनने से पूर्व सांसद और मुरैना के महापौर अशोक अर्गल नाराज बताए जा रहे हैं। अशोक अर्गल को लेकर खबर आ रही हैं कि वो पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। हालांकि उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने को लेकर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। उन्होंने कहा है कि अब मैं पार्टी से स्वतंत्र होना चाहता हूं।

दोहरी नीति क्यों
अशोक अर्गल ने टिप्पणी ने कहा, एक पार्टी में दो संविधान कैसे हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र सिंह तोमर जहां से चाहेंगे वहां से चुनाव लड़ेंगे और अशोक अर्गल को टिकट नहीं मिलेगा। पार्टी के टिकट वितरण में अन्याय पूर्ण रवैये से मैं बेहद अहत और दु:खी हूं। वहीं, भाजपा उम्मीदवार संध्या राय का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, पार्टी ने भिंड-दतिया सीट से ऐसे उम्मीदवार को टिकट दिया, जिसने मेरे महापौर के चुनाव में खुलकर मुझे हराने का प्रयास किया। अर्गल ने कहा कि मैं अब स्वतंत्र होना चाहता हूं।

 

पांच बार सांसद रहे अशोक अर्गल
अशोक अर्गल भाजपा के कद्दावर नेता हैं। वो पांच बार सांसद रह चुके हैं। उनके पिता छविराम अर्गल भी सांसद रहे हैं। अशोक अर्गल चार बार मुरैना और एक बार भिंड लोकसभा सीट से सांसद रहे। अशोक अर्गल एसी समुदाय से आते हैं। माना जाता है भिंड और मुरैना लोकसभा सीट पर एससी और एसटी वोटरों पर उनकी अच्छी पकड़ है। भाजपा ने इस बार यहां से मौजूदा सांसद भगीरथ प्रसाद का टिकट काट कर संध्या राय को उम्मीदवार घोषित किया है।

भिंड का जातीय समीकरण
इस संसदीय क्षेत्र में करीब दो लाख क्षत्रिय, डेढ़ लाख ब्राह्मण, डेढ़ लाख वैश्य मतदाता हैं। वहीं, दलितों के करीब साढ़े तीन लाख वोटर हैं। आदिवासी, अल्पसंख्यक और अन्य के वोटों का आंकड़ा करीब तीन लाख है। इसी तरह धाकड़ ( किरार), गुर्जर, कुशवाह, रावत, इन समाजों के 80 हजार से लेकर एक लाख तक वोट हैं। 2011 की जनगणना के मुताबिक यहां की 78.23 फीसदी ग्रामीण क्षेत्र और 21.77 फीसदी जनसंख्या शहरी क्षेत्र में रहती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/bhopal-news/ex-mp-ashok-argal-syas-left-bjp-4332244/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com