Patrika : Leading Hindi News Portal - Ranchi #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Ranchi

http://api.patrika.com/rss/ranchi-news 👁 283

लंबे अंतराल के बाद विस में प्रश्नोत्तर काल की कार्यवाही सुचारू रूप से चली


(रांची): झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही सुचारू रूप से चली। सदन में शुक्रवार को प्रश्नोत्तरकाल, शून्यकाल और ध्यानाकर्षण सूचना के बाद सरकार की ओर से चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 का तीसरा और अंतिम अनुपूरक बजट पेश किया गया। संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने 2239.82 करोड़ रूपये का वित्तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट सदन के पटल पर रखा। वहीं भोजनावकाश के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव मुख्यमंत्री के उत्तर के बाद ध्वनिमत मत से पारित हो गया।


झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव द्वारा पूर्वाहन 11ः00 बजे आसन ग्रहण करने के साथ ही विपक्ष के कई सदस्य अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अपने स्थान पर खड़े हो गए। इस दौरान कांग्रेस के सुखदेव भगत ने छठी जेपीएससी परीक्षा को लेकर मंत्री अमर बावरी की अध्यक्षता में गठित कमेटी की अनुशंसा के विरुद्ध नियमों के परे जाकर परीक्षा लेने की बात कही।


उन्होंने कहा कि साल 2014—15 में इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरा गया था लेकिन अब 2019 पहुंच गया है। लेकिन अब तक युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाया है। उन्होंने यह भी कहा कि मंत्री अमर बावरी का एक वीडियो क्लिप भी उनके पास उपलब्ध है जिसके माध्यम से वह कह रहे हैं कि 9 लाख रुपए उनसे भी घूस की मांग की गई थी और यह राशि नहीं देने के कारण ही जेपीएससी में उनकी नियुक्ति नहीं हो सकी।


विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के कुणाल षाड़ंगी द्वारा घटवाल जाति को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर दिए गए कार्य स्थगन प्रस्ताव को अमान्य कर दिया।


विधानसभा अध्यक्ष ने भाकपा माले के राजकुमार यादव मासस के अरूप चटर्जी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के दीपक बीरूआ की ओर से 15 नवंबर 2018 को प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति पत्र दिए जाने के मामले में भी दिए गए कार्य स्थगन प्रस्ताव को अमान्य कर दिया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने इस मामले में सरकार से संज्ञान लेकर तत्काल नियुक्ति पर रोक लगाने और पोस्टिंग नहीं करने की मांग की विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने भरोसा दिलाया कि वह अपने स्तर से इस मामले को देखेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-update-news-jharkhand-assembly-session-update-3998015/

पत्थलगढ़ी में देशद्रोह के 23 मामले दर्ज हुए,36 की हुई गिरफ्तारी-मुख्यमंत्री


(रांची): मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सरकार की ओर से जवाब देते हुए लंबे समय के बाद सदन के सुचारू रूप से चलने और विपक्ष की ओर से अलोचनात्मक और सकारात्मक चर्चा के लिए आभार व्यक्त किया।


उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्लोबल स्कील समिट के माध्यम से राज्य के 1.05लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया, इस समिट में 17 देशों के एम्बेसडर भी मौजूद थे, सभी ने इसे दुनिया में एक नया कीर्तिमान बताया।


उन्होंने बताया कि 8 हजार तक वेतनमान में 27172 युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया और इनमें से अधिकांश टेक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार मिला है, जिन्हें टेक्सटाइल कंपनियों के मालिक की ओर से बाहर में रहने और खाने-पीने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, साथ ही एक वर्ष बाद उनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी होगी। वहीं आठ से 10 हजार वेतनमान पर 40285 युवाओं को, 10 से 12 हजार वेतनमान में 18 हजार युवाओं को, 12 से 15 हजार वेतनमान में 15042 युवाओं और 20 से 25 हजार वेतनमान में 509 युवाओं को तथा 25 हजार से उपर एक आदिवासी युवा को टाटा कंपनी में 11 लाख वार्षिक वेतनमान में नौकरी मिली है। इसके अलावा मुद्रा योजना के तहत राज्य में 14.5लाख युवाओं को रोजगार मिला। राज्य सरकार ने आदिम जनजाति युवाओं को सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत आरक्षण दिया, उनके लिए पुलिस बल में अलग से बटालियन की स्थापना की गई, आदिम जनजाति परिवार को 35किलोग्राम अनाज पैक कर उनके घर पर उपलब्ध कराया जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने बताया कि पत्थलगड़ी झारखंड की संस्कृति में है, किसी राजनीतिक दल या सरकार को इस परंपरा पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन संविधान विरोधी और देशद्रोह को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है, ऐसा करने पर कानून अपना काम करेगा। पत्थलगढ़ी के दौरान देशद्रोह मामले में 23 कांड दर्ज किए गए, 250 से अधिक लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया,जिसमें से 36लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और बाकी अन्य आरोपियों की भी जल्द ही गिरफ्तारी होगी।


उन्होंने कहा कि गलत करने वाला कोई छूटेगा नहीं और किसी निर्दोष को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव के पहले विरोधी पार्टियों की ओर से लोगों को यह डराया गया कि भाजपा की सरकार बनने के बाद आदिवासियों की जमीन छीन ली जाएगी, लेकिन महेशपुर और अन्य स्थानों पर जनचौपाल के दौरान लोगों ने बताया कि एक व्यक्ति की भी जमीन सरकार ने छीनने का काम नहीं किया। बल्कि वहीं लोग इस मामले को लेकर हो-हंगामा कर रहे है, जिन्होंने सबसे ज्यादा इस कानून का उल्लंघन किया है।


मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि जैक की ओर से 183 मदरसा शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर प्रतिवेदन भेजा गया है,जिनमें से शर्त पूरा करने वाले 57 मदरसों के शिक्षकों को बकाया भुगतान किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि सरकार ने आसमान से तारे तोड़ लाने का वायदा नहीं किया था, हर घर में बिजली और पानी पहुंचाने का वायदा किया था,जिसे पूरा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर परिवार को छत मुहैय्या कराने और किसानों की आय को 2022 करने की बात कही है, हर घर में एलपीजी कनेक्शन और शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध कराने का काम किया गया है।


उन्होंने कहा कि पारा शिक्षकों के साथ सम्मानजनक समझौता हो चुका है , वे पहले से ही यह कह रहे थे कि जब तक नियमावली नहीं बन जाती, उन्हें वेतनमान नहीं दिया जा सकता, लेकिन कुछ लोगों ने पारा शिक्षकों को गुमराह करने का काम किया, वे शिक्षकों का सम्मान करते है और शिक्षक की बदौलत ही सभी लोग आगे बढ़ते है।


उन्होंने यह भी जानकारी दी कि मनरेगा कर्मियों की हड़ताल भी समाप्त हो गई है और राज्य प्रशासनिक सेवा के आंदोलनरत अधिकारियों ने भी अपना आंदोलन वापस ले लिया है। मुख्यमंत्री ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को भारत द्वारा आस्ट्रेलिया को पराजित किये जाने पर टीम इंडिया को भी बधाई दी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-cm-statement-in-assembly-on-pathalgarhi-3998014/

धान खरीद पर 150 रुपए प्रति क्विंटल बोनस को राज्य सरकार ने दी मंजूरी, अन्य प्रस्तावों पर भी लगी मुहर


(रांची): झारखंड सरकार ने धान खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य के अतिरिक्त प्रति क्विंटल 150 रुपए की दर से बोनस देने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में गुरुवार को रांची में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई।


कैबिनेट की बैठक समाप्त होने के बाद विभागीय सचिव एसकेजी रहाटे ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि राज्य सरकार ने धान खरीद के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य 1750 रुपए देने का फैसला पूर्व में ले लिया था, इसके अलावा अब प्रति क्विंटल 150 रुपए की दर से किसानों को बोनस भी देने का निर्णय लिया गया है। बोनस के लिए 52 करोड़ रुपए की राशि भी स्वीकृत की गई है।


इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी

राज्य मंत्रिपरिषद ने झारखंड प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और कांके के तत्कालीन अंचलाधिकारी जामनीकांत को सेवा से बर्खास्त करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। उनके खिलाफ सीबीआई जांच भी हुई थी और निलंबन के दौरान अदालत ने भी उन्हें दोषी करार दिया गया। इस मामले में कारण पृच्छा और जेपीएससी से स्वीकृति मिलने के बाद उन्हें सेवा से बर्खास्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एक अन्य प्रस्ताव में चाईबासा पथ पमंडल में अनुसेवक के पद पर कार्यरत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी कैलाशपति यादव को अनुसेवक के पद पर सेवा स्थायी करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी। इस मामले में पूर्व में झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा भी आदेश दिया गया था।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-government-approves-150-rupees-per-quintal-bonus-on-paddy-3996770/

धालभूमगढ़ में 240 एकड़ में बनेगा नया एयरपोर्ट,कैबिनेट ने एमओयू के प्रारूप को दी मंजूरी


(पूर्वी सिंहभूम,रांची): झारखंड में पूर्वी सिंहभूम जिले के धालभूमगढ़ में नए एयरपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में गुरुवार को रांची में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में धालभूमगढ़ में स्थापित होने वाले नए हवाईअड्डे के निर्माण के लिए राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच होने वाले एमओयू के प्रारूप को मंजूरी प्रदान कर दी गई।

 

यूं होगा खर्चे का बंटवारा

मंत्रिपरिषद की बैठक समाप्त होने के बाद कैबिनेट सचिव एस.के.जी. रहाटे ने पत्रकारों को बताया कि केंद्र सरकार की योजना के अनुरूप नए एयरपोर्ट के निर्माण के लिए राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा एक संयुक्त उपक्रम का गठन किया जाएगा, इस एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार की ओर से 240 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी, जबकि 51 प्रतिशत इक्विटी एयरपोर्ट अथॉरिटी का होगा, जबकि 49 प्रतिशत शेयर राज्य सरकार का होगा। संयुक्त उपक्रम के लिए कैपिटल एक्सपेंडीचर एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से किया जाएगा, जबकि ऑपरेशनल एक्सपेंडीचर
संचालन से प्राप्त होने वाले राजस्व से होता है, लेकिन प्रारंभ के दस वर्षों के लिए यह खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।


24 को होगा भूमि पूजन

इस मौके पर परिवहन सचिव ने बताया कि विगत 10 जनवरी को अथॉरिटी के चेयरमैन और केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के सचिव भी झारखंड आएं थे और निर्माण कार्य के लिए पूरी सहमति बन चुकी है। उन्होंने बताया कि आगामी 24 जनवरी को इस एयरपोर्ट के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम भी निर्धारित किया गया है।


पहले चरण में इस एयरपोर्ट से 72 सीटर विमान उड़ान भर सकेंगे, उसके बाद 370 सीटों वाले एयर बस की भी सुविधा उपलब्ध होगी। अंग्रेजी शासनकाल से मौजूद इस एयरपोर्ट की लंबाई अभी 1745 गुणा 30 मीटर है। धालभूमगढ़ के बाद राज्य में अन्य क्षेत्रों में भी हवाई सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/new-airport-will-be-built-in-240-acres-in-dhalbhumgarh-3996768/

ईचा डैम बांध को मिली मंजूरी, 213 मीटर होगी ऊंचाई


(रांची): राज्य सरकार ने सुवर्णरेखा बहुउद्देश्यीय परियोजना के तहत तीन दशक से अधिक समय से लंबित ईचा डैम बांध निर्माण को मंजूरी प्रदान कर दी है। मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में गुरूवार को रांची में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई।


बैठक समाप्त होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कैबिनेट सचिव एस.के.जी. रहाटे ने बताया कि विश्व बैंक की सहायता से बनने वाले इस डैम की ऊंचाई पूर्व में 225मीटर थी, जिसके कारण कई गांवों के डूब जाने का खतरा था और स्थानीय ग्रामीणों में भी इस परियोजना को लेकर नाराजगी थी, लेकिन अब इस बांध की ऊंचाई 213 मीटर रखने का निर्णय लिया गया है। इससे गांवों के डूबने का खतरा समाप्त हो जाएगा और परियोजना के लिए भू अर्जन का काम भी पूरा हो चुका है। 377 परिवारों को नौकरी भी दी जा चुकी है और उनके पुनर्वास के लिए स्थल भी चिन्हित हो चुकी है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-government-gave-permission-to-make-echa-dam-3996764/

विपक्षी दलों ने महागठबंधन के फार्मूले पर की चर्चा,31 तक तस्वीर होगी साफ


(रांची): भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में दुबारा आने से रोकने के लिए राज्य के सभी प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर हुई। बैठक के बाद विपक्षी नेताओं ने दावा किया कि हर हाल में महागठबंधन बनेगा और यह गठबंधन लोकसभा तथा विधानसभा दोनों चुनावों को लेकर होगा। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सह झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर हुई बैठक के बाद पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सभी दल आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ने पर सहमत हैं। सीटों के बंटवारे और उम्मीदवार तथा अन्य दावेदारी को लेकर 30 जनवरी तक घटक दल के नेता पार्टी के अंदर बैठक कर पहले पार्टी के अंदर सहमति बनाएंगे, फिर अपनी हिस्सेदारी को लेकर 31 जनवरी को होने वाली बैठक में दावेदारी पेश करेंगे।


हेमंत हो सकते है महागठबंधन के नेता

बाबूलाल मरांडी ने गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने पर बल देते हुए कहा कि भाजपा को सत्ता से बेदखल करना जरुरी है। इसके लिए यह तय हुआ कि हर हाल में गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा जाएगा। एक सवाल के जवाब में बाबूलाल ने हेमंत सोरेन को झारखण्ड में महागठबंधन का नेता स्वीकार करने का संकेत भी दिया। उन्होंने कहा कि हेमंत के बुलावे पर आएं हैं तो इसका मतलब आप निकाल सकते हैं।


गठबंधन को लेकर नहीं कोई अड़चन—हेमंत

झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने बताया कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में हिस्सेदारी को लेकर औपचारिक घोषणा रांची और दिल्ली दोनों जगहों पर होगी। उन्होंने कहा कि गठबंधन को लेकर कहीं कोई अड़चन नहीं है और बातचीत के माध्यम से हर मुद्दे का समाधान निकाल लिया जाएगा। हेमंत सोरेन से जब पूछा गया कि आपको नेता चुना गया है इसपर क्या कहेंगे। इस सवाल के जवाब में हेमंत सोरेन ने कहा कि अब भी कहने को कुछ बचा है क्या ?


कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार ने कहा कि महागठबंधन के स्वरूप को लेकर नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने बैठक बुलाई, इसके लिए वे पार्टी की ओर से उनका आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और हेमंत सोरेन के बीच बातचीत हो चुकी है और मिलकर साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बनी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही पार्टी के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह और सह प्रभारी उमंग सिंघार रांची आएंगे और पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे। बाद में गठबंधन के स्वरूप में अंतिम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व से सहमति मिलने के बाद होगा।

 

राजद की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि उनकी पार्टी नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ने को तैयार है। उन्होंने कहा कि सीटों के बंटवारे और उम्मीदवार समेत अन्य बिन्दुओं पर मिल बैठकर जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा। इस बैठक में भाकपा के भुवनेश्वर प्रसाद मेहता, बसपा के कुशवाहा शिवपूजन मेहता समेत अन्य वामपंथी दलों के नेताओं ने भी हिस्सा लिया।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/anti-bjp-parties-ready-to-make-alliance-in-jharkhand-3996762/

पुलिस विभाग में खेलकूद के साथ ही लक्ष्यात्मक प्रतियोगिता जरूरी-राज्यपाल


(रांची): राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड पुलिस की मेजबानी में आयोजित 7वीं अखिल भारतीय पुलिस तीरंदाज़ी प्रतियोगिता का मंगलवार को उदघाटन किया। उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से भली-भाँति अवगत हूँ कि पुलिस कर्मियों की दिनचर्या काफी व्यस्ततम होती है, जो धैर्यपूर्वक नियम कानून का पालन करते हुए सदैव जनता के लिए समर्पित रहते हैं। उन्हें न केवल प्रतिक्षण-प्रतिपल भाँति-भाँति की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, बल्कि भारी तनाव को भी झेलना पड़ता है। इन सभी प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मीगण, न केवल समय निकाल कर खेल के प्रति अभिरूचि रखते हैं, बल्कि अपनी सक्रिय सहभागिता के साथ प्रतियोगिता में भाग भी लेते हैं और अपना कौशल दिखाते हैं, जिसका सकारात्मक प्रभाव अधीनस्थ पदाधिकारीयों एवं कर्मियों पर भी परिलक्षित होता हैं।


तीरंदाजी प्रतियोगिता ने देश को दिलाई जगत में पहचान

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में खेलकूद के साथ ही साथ लक्ष्यात्मक प्रतियोगिता अत्यन्त ही आवश्यक हैं, जो शारीरिक एवं मानसिक विकास के साथ ही साथ चारित्रिक विकास भी करता है। जिससे एक अनुशासनिक वातावरण विकसित होता है और विषम परिस्थितियों में भी मुकाबला करने की हिम्मत देता है। उन्होंने कहा कि इस तीरंदाजी प्रतियोगिता ने देश को विश्व स्तर पर एक पहचान दी है जिसमें ज्योति कुमारी, झाणू हंसदा की पहचान बनी है, जो इस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतते रहे हैं।

 

352 तीरंदाज़ ले रहे भाग

राज्यपाल ने कहा कि झारखण्ड प्रदेश में सशस्त्र बल के बटालियनो में अच्छे-अच्छे जिम खोले गए हैं और जिला पुलिस मुख्यालय में भी ऐसी व्यवस्था है। राजधानी रांची की प्रतियोगिता का आयोजन होटवार के एकलव्य आर्चरी सेंटर फॉर एक्सीलेंस कैंपस में हो रहा है। इस प्रतियोगिता में 22 राज्य और पांच सशस्त्र बलों की टीमों के 352 तीरंदाज़ भाग ले रहे हैं। 19 जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज़ सह इंस्पेक्टर झानो हांसदा के नेतृत्व में मेज़बान झारखंड के सताइस तीरंदाज भी अपनी मज़बूत दावेदारी पेश कर रहे हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/draupadi-murmu-inaugurated-7th-all-india-police-archery-contest-3984193/

बजट सत्र के सुचारू संचालन को लेकर स्पीकर ने दलीय नेताओं के साथ की बैठक


(रांची): झारखण्ड विधानसभा का बजट सत्र 17 जनवरी से शुरू हो रहा है। यह सत्र आगामी 8 फरवरी तक चलेगा। बजट सत्र के सुचारू संचालन को लेकर विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने मंगलवार को अपने अध्यक्षीय कार्यालय में सभी दलीय नेताओं की सर्वदलीय बैठक की। बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए आहूत विधायक दल के नेताओं की बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास भी शामिल हुए। उन्होंने बजट सत्र में जनहित के मुद्दों पर सभी दलों से साथ देने की अपील की। बैठक समाप्त होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में संसदीय कार्यमंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि लंबे समय का बजट सत्र होने की वजह से सभी को अपनी बातों को रखने का मौका मिलेगा।

 

 

बजट राशि खर्च नहीं कर पाई सरकार— कांग्रेस

कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम के राजधानी से बाहर रहने की वजह से पार्टी प्रतिनिधि के रूप में बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे विधायक सुखदेव भगत ने सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने पिछले बजट की राशि के आधे खर्च होने को लेकर कहा कि मार्च तक सरकार बजट की बची हुई राशि खर्च नहीं कर पाएगी। इससे वित्तीय-अनियमितता सामने आने के आसार है। इस बैठक में विधानसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा का कोई प्रतिनिधि मौजूद नहीं था, जबकि आजसू पार्टी की ओर से पेयजल स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने भी हिस्सा लिया।

 

विधानसभा अध्यक्ष ने विधायक दल के नेताओं की बैठक के बाद विधानसभा अध्यक्ष सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक की। बजट सत्र का आगाज राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ होगा। वहीं 22 फरवरी को सदन में आम बजट पेश किया जाएगा। सदन में पहले दिन राज्यपाल की ओर से मंजूर किए गए अध्यादेश की प्रति पटल पर रखी जाएगी। इसके बाद शोकसभा का आयोजन होगा। 18 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वाद-विवाद के साथ चालू वित्तीय वर्ष का तृतीय अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। 28 और 29 जनवरी को आम बजट पर वाद-विवाद तथा 30 और 31 जनवरी को अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। 2 और 3 फरवरी को जहां सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगी, वहीं 4 से 8 फरवरी तक सदन में विधायी कार्य निपटाए जाएंगे। बजट सत्र में सरकार की ओर से कई विधायी कार्य भी निपटाए जाएंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/budget-session-of-jharkhand-assembly-begins-on-17th-january-3984190/

इसलिए पिता ने बिना शादी के गुजार दिया समय,बाद में बाप-बेटे ने एक साथ किया विवाह,पढे पूरी ख़बर और जाने क्या है माजरा...


(रांची): झारखंड में गरीबी की वजह से कई जोड़े वर्षों तक लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बावजूद औपचारिक रूप से शादी नहीं कर पाते। ऐसे जोड़ों को सामाजिक मान्यता नहीं मिल पाती है, लेकिन एक स्वयंसेवी संस्था के प्रयास से सोमवार को रांची में ऐसे 132 जोड़ों की शादी कराई गई। इन जोड़ों में से दो ने सबसे ज्यादा सुर्खिया बटोरी। यह जोड़ा था पिता—पुत्र का जिन्होंने एक साथ अपनी जीवन संगिनियों के साथ नए जीवन की शुरूआत की।


पिता-पुत्र सोमवार को अपनी-अपनी जीवनसंगिनी के साथ पति-पत्नी के पवित्र बंधन में बंध गए। विवाह मंडप में हिन्दू रीति-रिवाज के साथ ही ईसाई और सरना विधि विधान और परंपरा के अनुरूप शादी कराई गई। इस मौके पर राज्य के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह इन जोड़ों को आशीर्वाद देने पहुंचे।

 

इन 132 जोड़ों में एक जोड़ा सबसे खास था, यहां एक ही मंडप पर बाप और बेटे ने सेहरा सजाया। बताया गया कि ये लंबे समय से लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे थे और ऐसे में उनका एक बेटा भी हो गया, लेकिन जब तक मां-बाप की शादी नहीं होगी, तो बेटे की शादी कैसे होगी, ऐसे में पिता और बेटे दोनों ने एक साथ ही शादी कर ली।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/father-and-son-married-together-in-jharkhand-3984188/

सीएम ने किया झारखंड की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण, चॉपर से बरसाए फूल


(रांची): झारखंड की राजधानी रांची में शनिवार को राज्य की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया, इस मौके पर चॉपर से फूल बरसाए गए। राजधानी रांची के बड़ा तालाब के बीचों-बीच स्थित टापू पर स्थापित 33 फीट ऊंची प्रतिमा का मुख्यमंत्री ने अनावरण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के आदर्श और विचार युगों-युग तक पीढ़ी दर पीढ़ी सभी को प्रेरणा देती रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्वामी विवेकानंद के सपने के अनुरूप झारखंड बनाने में जुटी है।


बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा की ऊंचाई 33 फीट और वजन 9.8 टन है। इस प्रतिमा का निर्माण नोएडा की राम सुतार आर्ट क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने किया है। यह उन्हीं पद्मभूषण मूर्तिकार राम वी सुतार की कंपनी है, जिन्होंने गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा (स्टैचू ऑफ यूनिटी) बनाई। दावा यह भी किया जा रहा है कि यह राज्य की सबसे बड़ी प्रतिमा है। रोटरी पार्क से प्रतिमा तक जाने के लिए फुटब्रिज बनाया गया है। प्रतिमा के अनावरण के साथ बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का पहला चरण पूरा हो चुका है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/cm-inaugurated-jharkhand-s-biggest-statue-of-vivekananda-3970573/

लालू प्रसाद से मिलें सीताराम येचुरी, महागठबंधन पर चर्चा


(रांची): बहुचर्चित चारा घोटाले मामले में सजायाफ्ता राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद से शनिवार को मुलाकात का दिन होता है। बिहार के मधुबनी के विस्फी विधायक डॉ. फैयाज अहमद जब रांची के रिम्स में पेइंग वार्ड में भर्त्ती लालू प्रसाद से मुलाकात करने पहुंचे, तो वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। जिससे लालू प्रसाद के अटेंडेंट और विधायक भोला प्रसाद यादव तथा सुरक्षाकर्मियों के बीच नोकझोंक हुई।


लालू प्रसाद के अटेंडेंट भोला प्रसाद यादव के साथ विधायक डॉ. फैयाज अहमद रिम्स में राजद अध्यक्ष से मिलने पहुंचे थे, लेकिन वहां तैनात सुरक्षाकम्रियों ने बताया कि अभी जेल प्रशासन की ओर से मुलाकातियों के संबंध में कोई सूची अब तक उपलब्ध नहीं कराई गई है,इसलिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, जिसके बाद भोला यादव और सुरक्षाकर्मियों के बीच नोकझोंक हो गई, लेकिन विधायक फैयाज अहमद के हस्तक्षेप के बाद मामले को संभाल लिया गया और दोनों अंदर चले गए। बाद में लालू से मिलकर बाहर निकलने पर फैयाज अहमद ने बताया कि मुलाकात के दौरान सिर्फ उनके सेहत को लेकर चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि लालू प्रसाद की तबीयत फिलहाल ठीक नहीं है, कई बीमारियों की वजह से उनका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है।


इस बीच भाकपा के पूर्व राज्य सचिव और हजारीबाग के पूर्व सांसद भुनेश्वर प्रसाद मेहता भी लालू प्रसाद से मिलने पहुंचे, लेकिन पहले उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया, लेकिन बाद में अनुमति मिलने पर भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने भी लालू प्रसाद से मुलाकात की। इसके थोड़ी देर बाद मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी भी लालू प्रसाद से मिलने रिम्स पहुंचे। इस दौरान दोनों के बीच महागठबंधन के फार्मूले पर भी चर्चा हुई। बाद में पत्रकारों से बातचीत में सीतारात येचुरी ने कहा कि देश में ऐसा कहीं कानून नहीं है कि सिर्फ तीन लोगों को ही मिलने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि मुलाकात के दौरान विपक्षी दलों के महागठबंधन पर भी चर्चा हुई।


गौरतलब है कि शनिवार को लालू प्रसाद यादव के साथ मुलाकात का दिन होता है, ऐसे में जेल मैनुएल के तहत तीन ही लोग लालू प्रसाद से मुलाकात कर सकते हैं और पिछले कई सप्ताह से विभिन्न विपक्षी दलों के नेता लालू प्रसाद की सेहत का हाल-चाल लेने के साथ ही राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा कर रहे है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/sitaram-yechury-meet-lalu-3968320/

एसआरटीएमआई का मुख्यालय रांची में खोला जाए-मुख्यमंत्री


(रांची): मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नई दिल्ली में केंद्रीय इस्पात मंत्री वीरेंद्र सिंह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने उनसे एस.आर.टी.एम.आइ का मुख्यालय रांची में खोलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि झारखंड में प्रचुर मात्रा में खनिज संपदा उपलब्ध है। इस संस्थान के रांची में खुलने से इसका लाभ मिलेगा। राज्य में खनिज आधारित इकाईयां सेल, आर.डी.एस.आइ.सी.एस., मेकॉन, एम.आइ.टी जैसे लोक उपक्रम तथा टाटा स्टील, जे.एस.पी.एल जैसे निजी उपक्रम कार्यरत हैं। इसके साथ ही राउरकेला औद्योगिक क्षेत्र, दुर्गापुर बर्नपुर आदि भी यहां से नजदीक है।


रांची में इसके खुलने से झारखंड के अलावा पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, छत्तीसगढ़ को भी लाभ मिलेगा। एस.आर.टी.एम.आइ का मुख्यालय रांची में खोलने के लिए राज्य सरकार हर प्रकार का सहयोग करने के लिए तैयार है। केंद्रीय मंत्री ने मंत्रालय के सचिव समेत अन्य वरीय अधिकारियों की टीम के साथ मुख्यमंत्री से खनन और लौह इस्पात उद्योग को बढ़ावा देने के मुद्दे पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय अधिकारियों से आग्रह किया कि झारखंड में मूल्य आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने में आवश्यक पहल करें, राज्य सरकार निवेशकों को हरसंभव मदद उपलब्ध कराई गई।


गौरतलब है कि मुख्यमंत्री दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली गए है। दिल्ली में मुख्यमंत्री भाजपा की बैठक में हिस्सा लेने के साथ ही कई अन्य केंद्रीय नेताओं से भी अलग-अलग मुलाकात करेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/chief-minister-raghubar-das-met-union-steel-minister-virendra-singh-3962884/

झारखंड ने रचा इतिहास, एक लाख युवाओं को मिला नियुक्ति पत्र


(पत्रिका ब्यूरो,रांची): युवा दिवस 12 जनवरी से ठीक दो दिन पहले झारखंड के युवाओं को सरकार की ओर से बड़ी सौगात दी गई। रांची के खेल गांव स्थित बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित ग्लोबल स्किल सम्मिट के जरिए गुरुवार को झारखंड में एक लाख छह हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया।


राज्य के युवा दुनियाभर में मनवा सकते है लौहा

हुनरमंद युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जापान, यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में कुशल कारीगरों की बड़ी मांग है, ऐसे में हमारे युवा दुनिया भर को अपनी दक्षता का लौहा मनवा सकते हैं।


दुनिया को होगा झारखंड की मानव शक्ति का एहसास

इस दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड ने कौशल विकास के क्षेत्र में जो रास्ता दिखाया है वह दुनिया को झारखंड की मानव शक्ति की ताकत का भी अहसास कराएगा। प्रधान ने केंद्र की ओर से झारखंड को हर संभब मदद का भरोसा भी दिलाया। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा की जापान, यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में कुशल कारीगरों की बड़ी आवश्यकता है, झारखंड इस जरूरत को पूरा करने में सफल हो सकता है।

12 कंपनियों के साथ हुआ करार

इस दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास की मौजूदगी में युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए बारह कपंनियों के साथ करार हुआ और चार नए कौशल विकास केंद्र का शिलान्यास भी किया गया। द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि झारखंड के हमारे युवा अत्यंत ही मेधावी है। कौशल विकास पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि यहां के युवा परिश्रमी है और विपरीत हालात में भी अच्छा करने की क्षमता रखते है।

 

4 नए कौशल विकास केंद्र का शुभारंभ

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने युवाओं से कहा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। संकल्प, ईमानदारी और परिश्रम से हम सिद्धि को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति को लेकर प्रधानमंत्री की सोच को झारखंड हकीकत बनाने में जुटा है। रघुवर दास ने अपने अनुभव भी इस दौरान साझा किए और कहा कि कौशल नहीं होने के कारण वे टाटा कंपनी में अस्थायी कर्मचारी ही रह गए। उन्होंने कहा कि इससे समझा जा सकता है कि कौशल विकास की कितनी जरूरत है और इसके बिना तरक्की करना मुश्किल है। समिट के दौरान 12 कंपनियों के साथ कौशल विकास को लेकर करार हुआ और युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए 4 नए कौशल विकास केंद्र का शुभारंभ भी हुआ।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/1-lakh-youth-got-appointment-letter-in-jharkhand-3958577/

लालू को झारखंड हाईकोर्ट से बड़ा झटका,जमानत याचिका खारिज


(रांची): राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को गुरूवार को झारखंड हाइकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव की ओर से झारखंड हाइकोर्ट में जमानत याचिका लगाई गई थी। कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया है। अदालत के इस फैसले के बाद से राजद कार्यकर्ता और लालू समर्थक काफी निराश है।

 

लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला मामले में झारखंड के बिरसा मुंडा जेल में सजा काट रहे थे। वर्तमान समय में खराब स्वास्थय के चलते रांची के रिम्स अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। उनकी ओर से झारखंड हाईकोर्ट में जमानत याचिका लगाई गई थी। जिसमें जमानत की अवधि को छ महिने और बढाने की मांग की गई थी। पिछले शुक्रवार (4 जनवरी) को कोर्ट ने लालू के वकील और सीबीआई की दलीलें सुनने के बाद फैसले को सुरक्षित रख लिया था।


गुरूवार को कोर्ट में लालू के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट के सामने दलीलें रखी। लालू की खराब सेहत और उनकी उम्र का हवाला देते हुए उन्होंने जमानत देने की मांग की। सबूत के तौर पर कपिल सिब्बल ने लालू प्रसाद यादव की बिमारी से संबंधित सर्टिफकेट पेश किए। सीबीआई की ओर से जमानत का विरोध किया गया। कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद जमानत याचिका को खारिज कर दिया।


बता दें कि लालू यादव देवघर, चाईबासा और दुमका कोषागार से अवैध निकासी के मामले में 23 दिसंबर 2017 से जेल में सजा काट रहे है। इस बीच लालू को पहले भी जमानत मिल चुकी है। लालू की तबीयत लंबे समय से खराब चल रही हैं। रिम्स से लेकर मुंबई के एशियन हार्ट अस्पताल तक वह इलाज करवा चुके हैं। अभी रांची के रिम्स अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-high-court-dismisses-lalu-yadav-bail-plea-3958007/

ग्लोबल स्किल समिट आज,एक लाख युवाओं को मिलेगा नियुक्ति पत्र


(रांची): राजधानी रांची में आयोजित होने वाले ग्लोबल स्किल समिट की तैयारी पूरी कर ली गई। रांची के खेलगांव में होने वाले इस कार्यक्रम में राज्य सरकार ने एक लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र सौंपने का लक्ष्य रखा है। समिट को लेकर एक लाख से अधिक युवाओं का पंजीकरण किया जा चुका है। कौशल प्रशिक्षण लेने वाले राज्य के एक लाख युवाओं को देश की अलग-अलग कंपनियों की ओर से नौकरी का ऑफर लेटर मुहैया करा दिया गया है।


गुरुवार को समारोह में दस युवाओं को सांकेतिक रूप से नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। समिट में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और कौषल विकास सह उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री रघुवर दास, नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा सहित कई मंत्री और विधायक मौजूद रहेंगे।

 

17 राष्ट्रों के डेलिगेट्स साझा करेंगे अनुभव

इस कार्यक्रम में 17 देशों के डेलिगेट्स और 7 देशों के एंबेस्डर के अलावा 29 सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ मौजूद रहने की संभावना है। इस दौरान दूसरे देशों से आए डेलिगेट्स अपने-अपने देशों में कौशल विकास के तहत कैसे युवाओं को रोजगार दिया जाता है, इसके अनुभव साझा करेंगे। झारखंड स्किल मिशन सोसायटी के मिशन डायरेक्टर रवि रंजन ने बताया कि सबसे ज्यादा रांची के करीब 21 हजार युवाओं को ऑफर लेटर मिला है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/one-lakh-youth-will-get-appointment-letter-in-jharkhand-on-10-january-3953849/

जन-जन के बीच उपलब्धियों को ले जाएंगे, सभी 14 सीटें जीतेंगे- मंगल पांडेय


(रांची): बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और प्रदेश भाजपा के लोकसभा प्रभारी मंगल पांडेय ने कहा है कि पार्टी कार्यकर्ताओं-नेताओं की मदद से केंद्र तथा राज्य सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक ले जाएंगे। वे रांची स्थित पार्टी कार्यालय में प्रदेश भाजपा कोर कमेटी और लोकसभा संचालन समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।


जनता का विश्वास जीतने में सफल रहा केंद्र—पांडेय

मंगल पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साढ़े चार वर्षों से अधिक कार्यकाल के दौरान हर क्षेत्र में विकास की गति में तेजी आये और सरकार लोगों का विश्वास जीतने में सफल रही है। भाजपा कोर कमिटी और लोकसभा संचालन समिति की बैठक में मौजूदा राजनीतिक हालात और आगामी चुनाव को लेकर चर्चा हुई।


यह लोग रहे बैठक में मौजूद

इस बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ, लोकसभा के झारखंड प्रभारी मंगल पांडेय, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, जयंत सिन्हा समेत अन्य नेता मौजूद थे। इनके अलावा राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय भी भी उपस्थित थे। बैठक में राज्य की मौजूदा राजनीतिक हालात और आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक में चर्चा के साथ ही वर्तमान की राजनीतिक परिस्थितियों में संगठन को मजबूत करने और तैयारियों की समीक्षा की गई।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/mangal-pandey-says-bjp-will-win-all-lok-sabha-seats-in-jharkhand-3953844/

भाजपा विधायकों व लोस प्रभारियों की बैठक, मिशन 2019 पर चर्चा


(रांची): भारतीय जनता पार्टी ने मिशन 2019 को लेकर जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी है। पार्टी के लोकसभा चुनाव प्रभारी मंगल पांडेय तमाम संगठनात्मक मुद्दों, संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा और चुनावी रणनीतियों को मूर्त्त रूप देने के लिए तीन दिवसीय रांची दौरे पर है।


पाटी को मिले टास्क की समीक्षा

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सह सांसद लक्ष्मण गिलुवा की अध्यक्षता में मंगलवार को पार्टी कार्यालय में हुई बैठक में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और झारखंड में पार्टी के लोकसभा चुनाव प्रभारी मंगल पांडेय तथा मुख्यमंत्री रघुवर दास भी उपस्थित थे। मंगल पांडेय ने पहले लोकसभा चुनाव प्रभारियों के साथ बैठक की, फिर विधायक दल की बैठक हुई। इस बैठक में लगभग सभी सदस्य इस बैठक में अलग-अलग संसदीय क्षेत्रों को लेकर चर्चा हुई और संबंधित क्षेत्र के प्रभारियों और नेताओं ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव प्रभारी के समक्ष रखे। बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा चुनाव को लेकर पार्टी नेताओं-कार्यकर्त्ताओं को दिये गये 19 टास्क की समीक्षा हुई।


मोदी के नाम और काम पर जीतेंगे चुनाव— पांडेय

इस मौके पर मंगल पांडेय ने दोहराया कि झारखंड की सभी 14 सीटों पर भाजपा चुनाव जीतेगी। उन्होंने कहा कि आज देश की जनता नरेन्द्र मोदी के साथ है। जनता का विश्वास नरेन्द्र मोदी पर बढ़ा है। पांडेय ने कहा कि यह चुनाव नरेन्द्र मोदी के नाम और काम दोनों के आधार पर लड़ा जाएगा । केन्द्र और राज्य की सरकार ने गांव गरीब किसान दलित शोषित वंचितों केलिए ऐतिहासिक कार्य किए हैं। देश आज प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने केंद्रीय कैबिनेट द्वारा आज गरीब सवर्णों केलिए दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के फैसले का स्वागत किया तथा कहा की भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास के संकल्प को तेज़ी से पूरा कर रही है।


यह लोग रहे बैठक में मौजूद

आज की बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास ,राष्ट्रीय संगठन महामंत्री सौदान सिंह के अलावा भाजपा के सभी विधायक और भाजपा कोटे से सरकार में शामिल मंत्री भी उपस्थित थे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/bjp-leader-mangal-pandey-took-meeting-in-jharkhand-for-election-3946844/

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी झारखंड बीजेपी,चुनाव प्रभारी मंगल पांडेय ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ की पहली बैठक


(रांची): भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव की औपचारिक तैयारियां शुरू कर दी है। पार्टी के प्रदेश लोकसभा चुनाव प्रभारी मंगल पांडेय ने मिशन 2019 की तैयारियों को लेकर सोमवार शाम पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह भी उपस्थित रहे।


मंगल पांडेय ने पार्टी पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में अलग मुद्दे रहते है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश-दुनिया में भारत की साख मजबूत हुई है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक ले जाने की अपील की। इससे पहले पटना से रांची पहुंचने पर पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों ने हवाईअड्डे पर उनका जोरदार स्वागत किया। मंगल पांडेय ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने जो जिम्मेवारी सौंपी है,वे उसका पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ पूरा करने का प्रयास करेंगे।

 

उन्होंने प्रभारी का महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपे जाने पर पार्टी हाईकमान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मंगल पांडेय ने केंद्रीय कैबिनेट द्वारा गरीब सवर्णां को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि वर्षों से चिरप्रतीक्षित मांग पूरी हुई है, पार्टी इसका स्वागत करती है और प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करती है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ-सबका विकास के संकल्प के साथ काम कर रही है। लोकसभा चुनाव प्रभारी 8 और 9 जनवरी को भी पार्टी की विभिन्न बैठकों और कार्यक्रम में शामिल होंगे मंगल पांडेय तीन दिवसीय दौरे के क्रम में रात्रि विश्राम रांची स्थित राजकीय अतिथिशाला में कर रहे है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-bjp-started-lok-sabha-election-preparation-3943999/

ग्रामीण सड़कों की मरम्मति के लिए बजट में अलग कोष की व्यवस्था होगी-मुख्यमंत्री


(रांची): मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के अधिकांश क्षेत्र आज नक्सल मुक्त हो चुके हैं। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। जनता खुद को सुरक्षित महसूस कर रही है। जनता की मांग काफी छोटी-छोटी है। उन्हें आवास चाहिए, जो हम प्रधानमंत्री आवास योजना व अंबेडकर आवास योजना के तहत दे रहे हैं। उन्हें अच्छी सड़क चाहिए, जो गांव-गांव में बन रही है। बिजली घर-घर पहुंचाई जा चुकी है। अब लोगों को क्वालिटी बिजली देने की प्रक्रिया चल रही है। गांव के हर
वृद्ध को वृद्धा पेंशन, विधवा महिलाओं को विधवा पेंशन, दिव्यांगों को दिव्यांग पेंशन को शत प्रतिशत पहुंचाना है। मुख्यमंत्री सोमवार को रांची स्थित झारखंड मंत्रालय में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

 

टीम वर्क से टॉप पर पहुंचा राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार साल में झारखंड विकास की नयी ऊंचाईयों पर पहुंचा है। यह टीम वर्क का नतीजा है। इस विकास को अब तीव्र गति देनी है। शासन पर जनता का विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़कों की मरम्मति के लिए इस बार के बजट में अलग से फंड दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव में लाभुकों के साथ स्वयं सहायता समूह को जोड़ें ताकि आवास बनाने के काम में तेजी आए। उन्होंने कहा कि प्रधान सचिव, कमिश्नर, डीसी तथा डीजीपी से लेकर डीएसपी तक के पुलिस पदाधिकारी सप्ताह में एक दिन गांव जाएं और सीधे जनता से संवाद करें -चौपाल लगायें। इससे ग्रामीणों के छोटे-छोटे मुद्दों का आसानी से समाधान हो सकेगा। शासन और जनता के बीच दूरी नहीं रहने से बिचौलिये भी समाप्त होंगे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों का काम करने से शांति मिलेगी। कमीश्नर अपने क्षेत्र के बीडीओ, सीओ के कार्यों की समीक्षा करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले 5-6 माह काम करने का समय है। इसके बाद बरसात में काम धीमा हो जायेगा। डीसी सांसद-विधायक निधि की योजनाओं को स्वीकृत कर तय समय सीमा में तेजी से कार्य करायें। इससे विकास कार्यों में तेजी आएगी। स्कूलों में बच्चों की ड्रेस बनवाने का कुछ उपायुक्तों ने अच्छा काम किया है। दूसरे डीसी उनसे सीख लेकर अपने जिले में इसे लागू करें।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में छात्रावासों की स्थिति का जायजा लें और कमियों को दूर करें- सुधार करें। दुमका में फरवरी में आर्मी द्वारा बहाली का आयोजन किया जाएगा। वहां के युवाओं को इसके लिए पहले से तैयारी करायें।


यह लोग रहे बैठक में रहे मौजूद

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव डीके तिवारी, अपर मुख्य सचिव वित्त सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक डीके पांडे, सभी प्रधान सचिव, सभी सचिव, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, सभी जिलों के उपायुक्त सहित सभी विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-government-new-decision-about-road-construction-3943162/

मंडल डैम से शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर का गांव भी डूब जाएगा-हेमंत सोरेन


(रांची): झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जिस मंडल डैम परियोजना का शिलान्यास किया, उससे जमीन झारखंड की जाएगी, गांव झारखंड के उजड़ेंगे और फायदा बिहार को मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से अमर शही नीलाम्बर-पीताम्बर का गांव चेमोसरिया भी डूब जाएगा, राज्य के किसान तथा गरीब अनुसूचित जनजाति, जाति के लोग विस्थापित होंगे, लेकिन पानी बिहार को जाएगा।

 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पार्टी मंडल डैम के जल बंटवारे के वर्तमान फॉर्मूले का विरोध करती है और इसे रद्द करने की मांग करती है तथा यह भी मांग करती है कि इस डैम का 70 प्रतिशत पानी झारखंड के किसानों के खेतों में दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि मंडल डैम से 24 मेगावाट बिजली उत्पादित होगी और बिजली झारखंड को मिलेगी, लेकिन पलामू-गढ़वा के लोगों की असल जरुरत पानी है। उन्होंने कहा कि यह काफी शर्म की बात है कि मुख्यमंत्री बाहर के लोगों को बुलाए और राज्य का सारा पानी उसके हाथों में सौंप दें, ऐसा इसलिए हो रहा है, मुख्यमंत्री रघुवर दास मूल रूप से झारखंड के रहने वाले नहीं है।


सीएम को बताया प्रवासी

उन्होंने रघुवर दास को प्रवासी बताते हुए कहा कि उन्हें झारखंड की नहीं,सत्ता की चिंता है। पलामू, गढ़वा और लातेहार जैसे सूखाग्रस्त क्षेत्र के किसानों की छाती से गुजरकर यह पानी बिहार के खेतों को लहलहाएगा। वर्तमान फॉर्मूले के अनुसार डैम का 75 प्रतिशत पानी बिहार को और 25 प्रतिशत पानी झारखंड को मिलेगा।


12 को निकालेंगे संघर्ष यात्रा

हेमंत सोरेन ने कहा कि यह परियोजना भाजपा और झारखंड के प्रवासी मुख्यमंत्री के झारखंड विरोधी चरित्र को उजागर करता है। पहले इन्होंने खदानों को लूटा, कंबल में लूट मचायी, बेरोजगार युवकों के रोजगार में डाका डाला और अब झारखंड के किसानों का भाग्य और भविष्य लूटने पर आमादा है। उन्होंने बताया कि पार्टी की ओर से आगामी 12 जनवरी से पांच दिवसीय पलामू प्रमंडल में संघर्ष यात्रा निकाली जाएगी, वे मंडल डैम से प्रभावित गांवों में भी जाएंगे और लोगों के साथ मिलकर संघर्ष करेंगे।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/hemant-soren-demands-70-percent-water-of-mandal-dam-for-jharkhand-3941928/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com