Patrika : Leading Hindi News Portal - Ranchi #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Patrika : Leading Hindi News Portal - Ranchi

http://api.patrika.com/rss/ranchi-news 👁 693

भाजपा ने झारखंड के 10 लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की, 2014 में ताल ठोकने वाले नौ प्रत्याशियों पर जताया भरोसा


(रांची): भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड के दस लोकसभा सीटों के लिए पार्टी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने वयोवृद्ध नेता कड़िया मुंडा को अब विराम देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को खूंटी संसदीय सीट से चुनाव लड़ने का निर्देश दिया है।


पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की शुक्रवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरूण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, निजिन गडकरी, मुख्यमंत्री रघुवर दास, लोकसभा प्रभारी मंगल पांडेय,प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और सुदर्शन भगत की मौजूदगी में बैठक हुई थी। इस बैठक के अन्य राज्यों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार शनिवार को पार्टी की ओर से 48 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी गई। इस सूची में झारखंड के अलावा गोवा, मध्यप्रदेश और गुजरात, हिमाचल प्रदेश तथा कर्नाटक के उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा की गई है।

 

झारखंड में पार्टी ने राजमहल संसदीय सीट से हेमलाल मुर्मू, दुमका से सुनील सोरेन, गोड्डा से निशिकांत दूबे, धनबाद से पीएन सिंह, जमशेदपुर से विद्युत वरण महतो, सिंहभूम से लक्ष्मण गिलुवा, लोहरदगा से सुदर्शन भगत, पलामू से विष्णु दयाल राम, हजारीबाग से जयंत सिन्हा और खूंटी संसदीय सीट से अर्जुन मुंडा को उम्मीदवार बनाया है। 10 में से नौ उम्मीदवार वर्ष 2014 के चुनाव में भी भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ चुके है, लेकिन खूंटी में कड़िया मुंडा का टिकट काट कर अर्जुन मुंडा को उम्मीदवार बनाया गया है। दस में से पार्टी के सात उम्मीदवार मौजूदा सांसद है, जबकि अर्जुन मुंडा पूर्व में जमशेदपुर संसदीय सीट से चुनाव जीत चुके है, वहीं खूंटी में वे पहली बार भाग्य आजमाएंगे। जबकि पिछले चुनाव में भी दुमका में सुनील सोरेन और राजमहल से हेमलाल मुर्मू को हार का सामना करना पड़ा था, इन दोनों सीटों पर झामुमो के शिबू सोरेन और विजय हांसदा की जीत हुई थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/bjp-launched-list-of-10-lok-sabha-cnadidates-in-jharkhand-4321114/

नक्सली साजिश नाकाम, बम, ग्रेनेड और विस्फोटक बरामद


(रांची,पलामू): लोकसभा चुनाव को देखते हुए नक्सलियों के खिलाफ तेज की गई कार्रवाई में एक बार फिर पलामू पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिला पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में पुलिस को दहलाने की बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए बम, ग्रेनेड, विस्फोटक, बंदूकें, अमोनियम नाइट्रेट सहित अन्य आपतिजनक सामान बरामद किए गए हैं।

 

पलामू प्रक्षेत्र के डीआईजी विपुल शुक्ला को गुप्त सूचना मिली थी बिहार बार्डर से सटे जिले के पिपरा थाना क्षेत्र के दोनरा जंगल में नक्सलियों द्वारा बड़े पैमाने पर विस्फोटक सहित अन्य आपतिजनक सामान छुपाकर रखे गए हैं। सूचना के सत्यापन के बाद टीम बनाई गई। टीम का नेतृत्व एएसपी अभियान अरूण कुमार सिंह और सीआरपीएफ 134 बटालियन की ओर से अरविंद त्रिपाठी ने किया।

 

डीआईजी ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के साथ-साथ अन्य उग्रवादी संगठनों के खिलाफ अभियान तेज किया गया है। बिहार की सीमा से सटे इलाके को सेनेटाइजट करने के लिए लगातार अभियान को गति दिया जा रहा है। पिपरा बिहार बार्डर से सटा हुआ इलाका है। अक्सर इस इलाके में नक्सलियों की गतिविधियां सामने आई थीं। उन्होंने कहा कि दोनरा जंगल में छुपा कर रखे गए विस्फोटक से पुलिस को भारी नुकसान पहुंचता है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि नक्सली इन विस्फोटकों का इस्तेमाल चुनाव के समय कर सकते थे। समय रहते विस्फोटकों सहित अन्य सामानों को बरामद कर नक्सलियों की खतरनाक साजिश को नाकाम कर दिया गया है।

 

ठोस सूचना पर कार्रवाई करते हुए जिला पुलिस और सीआरपीएफ जवानों ने दोनरा जंगल के आस-पास सर्च अभियान चलाया। इस दौरान दो देसी रायफल, पांच किलो के दो प्रेशर कुकर आइईडी, चार इलेक्ट्रीक डोटोनेटर, दो हैंड ग्रेनेड, 200 मीटर इलेक्ट्रीक वायर, 30 किलो अमोनियम नाइट्रेट, एक मीटर कलाम मीटर, पांच पीस नक्सली बैनर, एक कैमरा, पांच पिट्ठू, काली वर्दी 10 पीस, कमबट यूनिफार्म 20 पीस, मेडिसिन, नक्सल साहित्य, एक पीस टिफिन आदि बरामद किए गए हैं।

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/bomb-grenade-and-explosive-recovered-in-palamu-district-4321111/

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद से समधी ने मुलाकात की


(रांची): रांची के रिम्स स्थित पेइंग वार्ड में इलाजरत राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से शनिवार को उनके समधी जितेंद्र यादव और उनकी पत्नी आशा देवी ने मुलाकात की। जितेंद्र यादव यूपी के गाजियाबाद से विधानपरिषद के मनोनीत सदस्य हैं। वहीं, लालू से शिवहर के पूर्व विधायक और राजद के कद्दावर नेता रघुनाथ झा के बेटे अजीत झा ने भी लालू से मुलाकात की। जेल मैनुअल के मुताबिक शनिवार को मुलाकात का दिन रहने के कारण लालू यादव से मिलने बिहार से कई राजद के नेता मिलने रांची पहुंचे थे।

 

लालू प्रसाद से मिलकर बाहर निकलने के बाद समधी जितेंद्र यादव ने कहा कि लालू की तबीयत अभी भी नासाज है। उन्होंने बताया कि लालू प्रसाद मानसिक तनाव से भी जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति को पूरे हिंदुस्तान से बात करता था, आज उसे चंद दीवारों में कैद कर दिया गया है। जितेंद्र यादव और आशा देवी लालू की पांचवी बेटी हेमा यादव के सास-ससुर हैं। लालू के तीसरे मुलाकाती शिवहर के पूर्व विधायक और राजद के कद्दावर नेता रघुनाथ झा के बेटे अजीत झा रहे। चंद मिनट में ही लालू यादव ने उनसे मुलाकात कर उन्हें वापस लौटा दिया। लालू से मिलने के बाद उनसे जब पूछा गया कि क्या बात हुई अभी तो उन्होंने कुछ भी कहने से मना करते हुए कहा कि हमने सिर्फ लालू यादव का हाल-चाल जाना और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली।

 

लालू प्रसाद से मिलने के लिए कई अन्य नेता भी पहुंचे थे, लेकिन जेल मैनुअल के तहत सप्ताह में सिर्फ तीन लोग ही लालू प्रसाद से मिल सकते है,ऐसी स्थिति में जहानाबाद से राजद जिला अध्यक्ष, राजद के पूर्व विधायक सचिदानंद यादव और बिहार बख्तियारपुर से राजद कार्यकता मुनी रजक की लालू प्रसाद से मुलाकात नहीं हो पाई। हालांकि मुन्नी रजक काफी देर तक रिम्स में धरने पर बैठी रही और कहा कि लालू प्रसाद से से मिल कर ही वह वापस जाएंगी।

 

इधर, डॉक्टरों के अनुसार पुलवामा अटैक के कारण लालू प्रसाद ने इस बार होली नहीं मनाई थी और न ही पूआ पकवान खाया। डॉक्टर ने बताया कि लालू के किडनी का क्रिटनीन बढ़ा हुआ है।शुगर लेबल ऊपर नीचे हो रहा है। होली के कारण जांच रिपोर्ट नहीं आ पाई थी। जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/lalu-yadav-relatives-and-rjd-leader-meet-with-lalu-4321108/

उम्मीदवारों के चयन को लेकर बैठकों का दौर जारी,झारखंड भाजपा के संभावित उम्मीदवारों की धड़कन बढ़ी


(रांची): भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने झारखंड के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की। इस बैठक में नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने एक-एक सीटों का हिसाब लिया और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा के पहले सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया।

 

नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में मोदी और शाह की उपस्थिति में आयोजित केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश प्रभारी मंगल पाडेंय, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, और सुदर्शन भगत भी शामिल थे।


प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा के अलावा दोनों केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा तथा सुदर्शन भगत और पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा भी टिकट के दावेदार है। गिलुवा अभी चाईबासा, जयंत सिन्हा हजारीबाग तथा सुदर्शन भगत लोहरदगा से सांसद हैं, वहीं अर्जुन मुंडा को खूंटी से चुनाव मैदान में उतारे जाने की चर्चा हे। इससे पहले उम्मीदवारों के चयन के मसले को लेकर रघुवर दास और प्रभारी मंगल पांडेय के बीच उम्मीदवारों के नाम को लेकर विचार मंथन हुआ था। इस बैठक में विपक्ष की तरफ से कौन उम्मीदवार हो सकता है तथा वोटों के समीकरण क्या हैं इस बारे में भी चर्चा हुई है। संकेत मिल रहे हैं कि शनिवार की शाम तक कुछ उम्मीदवारों की सूची जारी हो सकती है।

 

झारखंड में चैथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण में मतदान होना है, ऐसी स्थिति में अभी चुनाव अधिसूचना जारी होने में देर होने के कारण केंद्रीय नेतृत्व पहले उन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने में जुटा है, जहां पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है और नामांकन का सिलसिला जारी है। वहीं जिस तरह से उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई अन्य राज्यों में भाजपा के कई वर्तमान सांसदों का टिकट कट चुका है, वैसे स्थिति में झारखंड में भी पार्टी के अंदर संभावित उम्मीदवारों की धड़कन बढ़ गई है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-bjp-lok-sabha-election-potential-candidates-are-afraid-4319161/

ट्रेन की एसी बोगियों में यात्रियों से नकद व जेवरात उड़ाने वाले गिरोह का भंडाफोड, 2.23 करोड रूपए बरामद


(रांची): देश भर के विभिन्न हिस्सों में ट्रेन की एसी बोगियों में सहयात्री बनकर यात्रियों से नकद तथा जेवरात उड़ाने वाले गिरोह का खुलासा हो गया है। इस गिरोह के मुख्य सरगना राजन श्रीवास्तव और उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार आरोपियों के पास से देश भर के विभिन्न हिस्सों की यात्रा करने के लिए फर्जी नाम और फर्जी मोबाइल नंबर के आधार पर खरीदे गए सेकेंड एसी के 17 टिकट और 2.23 करोड़ नकद की बरामदगी की गई है।


राजन और अन्य आरोपियों को रेलवे सुरक्षा पुलिस द्धारा चक्रधरपुर रेल मंडल के राउरकेला स्टेशन से गिरफ्तार किया गया। बताया गया कि 19 जनवरी को ट्रेन नं. 2906 में ए-1 से दो ट्राली बैग की चोरी हुई थी, जिसमें सोने के गहने और 25 हजार नकद समेत 2.79 लाख की चोरी हुई थी, इस संबंध में गुजराज के अहमदाबाद स्थित जीआरपी थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इसी तरह 3 मार्च को हटिया-आपा एक्सप्रेस की ए-1 बोगी में एक यात्री से टाटा और राउरकेला के बीच 3.14 करोड़ रुपये की चोरी को लेकर जीआरपी हावड़ा में चोरी को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई गई। इतनी बड़ी राशि की चोरी के बाद मामले की गहन छानबीन शुरू हुई।


प्रारंभिक छानबीन में यह बात सामने आई कि इस गैंग द्वारा एसी-2 में रिजर्वेशन कराकर देश के विभिन्न भागों में सहयात्रियों के बैग की चोरी की जा रही है। छानबीन में यह बात सामने आई कि चक्रधरपुर रेल मंडल में हाल ही में दो बार हावड़ा से चलकर राउरकेला तक चोरी करके आरोपी उतर गए थे और तुरंत दूसरी ट्रेन द्वारा वापस चले गए थे। इनके द्वारा फर्जी नाम और मोबाइल नंबर से टिकट खरीदा गया था। पीड़ित पक्ष द्वारा जीआरपी अहमदाबाद में एफआईआर देकर राउरकेला रेलवे सुरक्षा बल को फोन पर बैग के चोरी की सूचना दी गई थी।


पीड़ित पक्ष ने की संदिग्ध की पहचान

इस सूचना पर राउरकेला पोस्ट इंचार्ज और आरपीएफ टीम द्वारा आरक्षण चार्ट एवं सीसीटीवी फुटेज की एनालिसिस कर एक व्यक्ति की तलाश शुरू की गई। सीसीटीवी फुटेज में पाए गए बैग और एक संदिग्ध की फोटो पीड़ित पक्ष को भेजकर मिलान कराया गया और पीड़ित द्वारा संदिग्ध की पहचान कर लेने पर प्रतिदिन संदिग्ध पर पैनी नजर रखी जा रही थी। इसी क्रम में 21 मार्च को वही संदिग्ध व्यक्ति दो अन्य सहयोगियों के साथ राउरकेला स्टेशन पर देखा गया, तब उसे हिरासत में लेकर उससे कड़ाई से पूछताछ शुरू की गई। जिसके बाद उसने दोनों चोरी की घटना में अपनी संलिप्तता की बात स्वीकार की और उसके बैग की तलाशी लेने पर उसमें से 2 करोड़ 23 लाख रुपये की बरामदगी भी हुई।

 

माल चोरी कर उतर जाते थे,कई वारदात करने की संभावतना

मुख्य अभियुक्त की पहचान रांची निवासी राजन श्रीवास्तव के रूप में की गई है, जबकि उनके साथ पकड़े गए दो अन्य लोगों की पहचान पटना निवासी के रूप में की गई और वे दोनों सगे भाई है। पूछताछ में तीनों ने बताया कि वे पूरे देश में एसी-2 में रिजर्वेशन कराकर सफर करते थे और रेलगाड़ी में सहयात्रियों से मेल जोल कर पता लगा लेते थे कि किनके पास नकद राशि और जेवरात होंगे। फिर वे बीच रास्ते में ही सहयात्रियों के बैग को लेकर उतर जाते थे। इस गिरोह के द्वारा देश के कई अन्य हाई वैल्यू की चोरी की घटनाओं में संलिप्त होने की संभावना है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/accused-of-cash-and-jewelry-theft-from-the-ac-bogies-arrested-4315880/

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज


(रांची): लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा की मुश्किल बढती हुई नजर आ रही है। दरअसल सिन्हा के खिलाफ रांची के खेलगांव थाने में सोमवार को आर्दश आचार संहिता उल्लघन का मामला दर्ज किया गया है।

 

अंचल अधिकारी बड़गाई उदयशंकर प्रसाद की ओर से दर्ज प्राथमिकी के अनुसार मामला राम दयाल मुंडा ऑडिटोरियम खेलगांव में आयोजित आईआईएम रांची के सम्मेलन में 16 मार्च को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा के दिए भाषण से जुड़ा है। जिसमें उन्होंने लोगों से आगामी पांच सालों के लिए मोदी सरकार को आशीर्वाद देने की अपील की थी।


एंड्राइड एप के जरिए नजर रख रहा चुनाव आयोग, जनता निभा रही भागीदारी

बता दें कि इस बार चुनाव में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो इसके लिए चुनाव आयोग ने कड़ी तैयारी की है। आयोग की ओर से 'सीविजिल एप' नामक एनड्राइड मोबाइल एप लांच किया गया है। इस एप से आम नागरिक आचार संहिता का उल्लंघन होने पर मोबाइल के जरिए शिकायत दर्ज करवा सकता है। आम नागरिक आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन दिखने पर घटना से संबंधित फोटो या वीडियो लेकर एप के माध्यम से निर्वाचन विभाग को भेज सकते है। वीडियो या फोटो के आधार पर जांच कर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई होगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/code-of-conduct-violation-case-filed-against-minister-jayant-sinha-4305707/

दिल्ली के लिए रवाना हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास, पार्टी के आला नेताओं के साथ उम्मीदवारों के चयन पर करेंगे चर्चा


(रांची): मुख्यमंत्री रघुवर दास मंगलवार को सेवा विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना हुए। रघुवर दास नई दिल्ली में पार्टी के आला नेताओं के साथ उम्मीदवारों के चयन के मसले पर चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश लोकसभा प्रभारी मंगल पांडेय और संगठन महामंत्री की ओर से प्रदेश चुनाव समिति की बैठक के बाद उम्मीदवारों की सूची केंद्रीय नेतृत्व को पहले ही सौंपी जा चुकी है। लेकिन कुछ सीटों पर विचार-विमर्श के लिए मुख्यमंत्री को दिल्ली बुलाया गया है और मुख्यमंत्री से बातचीत के बाद ही केंद्रीय नेतृत्व की ओर से उम्मीदवारों के नाम की औपचारिक घोषणा किए जाने की संभावना है। हालांकि अभी अभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा में कुछ समय लगने की संभावना है और ऐसी संभावना है कि झारखंड के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होली के त्योहार के बाद ही हो सकेगी।


भाजपा ने राज्य की 14 लोकसभा सीट में से 13 सीट पर भाग्य आजमाने का निर्णय लिया है और इन सीटों के लिए पार्टी के पास उम्मीदवारों की लंबी फेहरिस्त है। वर्ष 2014 में भाजपा ने 14 में से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन इनमें से एक सीट भाजपा ने अपने सहयोगी द आजसू पार्टी के लिए छोड़ दी है। बताया गया है कि हर एक सीट पर 3 से 5 दावेदारों की दावेदारी ने रांची से लेकर दिल्ली तक बैठे नेताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया है। इस बार टिकट वितरण में सामाजिक, राजनीतिक और जातीय समीकरण के तालमेल बैठने की कोशिश की जा रही है। भाजपा चुनावी मैदान में हर जाति और वर्ग को साधने में लगी है, ताकि बीजेपी सबका साथ-सबका विकास के नारे को धरातल पर उतार सके। राजनीतिक गलियारों में सीटिंग सांसदों के टिकट कटने और नहीं कटने के बीच भी सामाजिक संतुलन बनाने पर खासा ध्यान रखा जा रहा है ।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/raghubar-das-go-to-delhi-to-discuss-name-of-lok-sabha-candidates-4305133/

राजधानी रांची में छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म, पांच युवक हिरासत में


(रांची): झारखंड की राजधानी रांची में सोमवार रात एक छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आने के बाद पुलिस ने रात भर छापेमारी कर पांच युवकों को हिरासत में ले लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं पीड़िता के होश में आने का इंतजार किया जा रहा है,ताकि आरोपियों के बारे में सही जानकारी मिल सके।


घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रांची के लालपुर थाना क्षेत्र के वर्द्धमान कंपाउंड में एक फ्लैट में सोमवार देर शाम को छात्रा को नशीला पदार्थ खिलाकर उसके दोस्त ने ही दुष्कर्म किया और उसके दोस्त के साथ आए अन्य लड़कों ने भी सामूहिक दुष्कर्म किया। बाद में पीड़िता को नशे की हालत में सड़क पर लाकर छोड़ दिया गया। बताया गया है कि छात्रा और उसके छह दोस्त कल शाम घूमने निकले थे। इस दौरान छात्रा के एक दोस्त ने उसे कोल्डड्रिंक पीने के लिए दिया। कोल्ड ड्रिंक पिलाकर युवक ने अपने दोस्तों के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। लालपुर थाना क्षेत्र में पुलिस की पेट्रोलिंग टीम ने तत्काल बेसुध पड़ी छात्रा को अस्पताल में भर्ती कराया।


बताया गया है कि छात्रा इतने नशे में थी कि वो कुछ भी बता नहीं पा रही थी। आनन-फानन में उसे लालपुर पुलिस की टीम ने स्थानीय निजी अस्पताल में भर्ती करवाया और बेसुध अवस्था में ही छात्रा की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर पुलिस ने छापेमारी शुरू की। पुलिस ने तत्काल उन आरोपियों को हिरासत में ले लिया, जिन-जिन आरोपियों के नाम पीड़िता ने बताए थे। बताया गया है कि पांच युवकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस एक अन्य आरोपी की तलाश में भी जुटी है। पीड़िता के पूरी तरह से होश में आने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/gangrape-with-a-girl-in-ranchi-three-accused-arrested-4305131/

महागठबंधन भाजपा-आजसू को शिकस्त देने के लिए तैयार-हेमंत सोरेन


(रांची): झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा है कि महागठबंधन प्रदेश में भाजपा और उसके सहयोगी दल आजसू पार्टी को शिकस्त देने के लिए तैयार है। हेमंत सोरेन सोमवार को रांची स्थित सोहराई भवन में झामुमो केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन की अगुवाई में हुई इस बैठक में मुख्य तौर पर सांसद, विधायक और केंद्रीय पदाधिकारी शामिल थे।


हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में भाजपा फंस चुकी है और इस जाल से वो बाहर नहीं निकल सकेगी। महागठबंधन भाजपा और उसके सहयोगी आजसू को शिकस्त देने के लिए तैयार है। हेमंत सोरेन ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई है। उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरोध में लगातार आवाज उठाते रही है। चुनाव में सरकार के कुशासन के खिलाफ मोर्चा खोलने की रणनीति तय की गई है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में यूपीए बेहतर प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि बिहार और बंगाल में पार्टी अपनी राजनीतिक क्षमता के अनुसार चुनाव लड़े, इस पर फैसला लेने के लिए प्रमुख शिबू
सोरेन को अधिकृत किया गया है, जबकि ओडिशा में झामुमो और कांग्रेस के बीच गठबंधन होगा।


यूपीए में सीटों के बंटवारे को लेकर एक सवाल पर झामुमो नेता ने कहा कि 24 मार्च तक अधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी जाएगी। 24 मार्च से पहले ही घोषणा की जानी थी, लेकिन इस बीच झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन का कार्यक्रम पहले से तय था। इसके बाद भी कोशिश होगी कि जल्दी सब कुछ साफ कर दिया जाए। उन्होंने इन बातों से इनकार किया कि यूपीए के घटक दलों के बीच अब किसी बात पर खींचतान है।


उन्होंने कहा कि वाम दलों को गठबंधन में शामिल करने के वे पक्षधर रहे हैं, कांग्रेस और सहयोगी दलों से भी इसकी चर्चा की है। इस विषय पर आगे कांग्रेस पहल करेगी। साथ ही कांग्रेस ही स्थिति स्पष्ट करेगी। राजद के दो सीटों पर दावेदारी को लेकर उन्होंने साफ किया कि कांग्रेस और राजद के बीच का यह मामला है, वे इसे सुलझा लेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/hemant-soren-says-bjp-will-defeat-from-mahagathbandhan-4301955/

20 मार्च के बाद मतदाता सूची से किसी मतदाता का नाम डिलीट नहीं होगा: ख्यांग्ते


(रांची): राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांग्ते ने कहा है कि 20 मार्च के बाद मतदाता सूची से किसी भी मतदाता का नाम डिलीट नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ नए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे या फिर जिन मतदाताओं का एड्रेस बदला है, उसे स्वीकार किया जाएगा। ख्यांग्ते सोमवार को रांची में आकाशवाणी और दूरदर्शन द्वारा आयोजित लोकसभा चुनाव 2019 उन्मुखीकरण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

 

ख्यांग्ते ने कहा कि 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया और इसके बाद से अब तक दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में 17 लोकसभा चुनाव का सफल संचालन किया जा चुका है और इससे आयोग की प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि आयोग स्वतंत्र निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने में हमेशा से प्रतिबद्ध रहा है।


उन्होंने चुनाव में मीडिया की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन जैसे सरकारी मीडिया संस्थानों की भूमिका और बढ़ जाती है। ख्यांग्ते ने कहा कि चुनाव में उम्मीदवारों द्वारा खर्च की निगरानी करने के लिए भी आयोग द्वारा मॉनिटरिंग की जाती है और इस मॉनिटरिंग में मीडिया भी चुनाव आयोग का एक अहम हिस्सा है। उन्होंने मतदाता जागरूकता में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की भूमिका को अहम बताते हुए कहा कि मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी के लिए मीडिया की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान बीएलओ की भूमिका के साथ ही बी एल ए (बूथ लेवल एजेंट) की जिम्मेवारी भी काफी महत्वपूर्ण होती है, लेकिन अब तक किसी भी राजनीतिक दल ने इस मामले में दिलचस्पी नहीं दिखाई।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/l-khiangte-says-name-of-voters-will-not-be-delete-from-list-after-20-m-4301948/

पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़,कोई हताहत नहीं


(रांची): झारखंड के लोहरदगा-गुमला बॉर्डर पर पेशरार के घने गनी जंगल में शनिवार सुबह सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई। इस दौरान दोनों ओर से कई राउंड फायरिंग की गई। इस दौरान किसी माओवादी के पकड़े जाने या मारे जाने की खबर नहीं है। सुरक्षाबलों के जवाबी कार्रवाई के बाद माओवादी घने जंगल का फायदा उठाकर भाग निकले। फिलहाल, इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।


लोकसभा चुनाव को लेकर पिछले कुछ दिनों से लोहरदगा-गुमला बॉर्डर पर सर्च अभियान चलाया जा रहा था। इस दौरान जंगल में माओवादी रविंद्र गंझू के दस्ते के सक्रिय होने की खबर मिली थी। इसके बाद से जंगल और आसपास के इलाकों में सर्च अभियान चलाया जा रहा था। इसी दौरान शनिवार सुबह सुरक्षाबलों को देखकर माओवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी। माओवादियों की फायरिंग के बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाब दिया। इसके बाद माओवादी दस्ता भाग निकला। सुरक्षाबलों ने जंगल से माओवादियों का सामान बरामद किया है।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को इलाके में माओवादी नक्सली कमांडर रवींद्र गंझू के दस्ते के सक्रिय होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद इलाके की घेराबंदी शुरू की गयी। लेकिन सुरक्षाबलों को देखकर माओवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी। माओवादियों की फायरिंग के बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाब दिया। इसके बाद माओवादी दस्ता भाग निकला। सुरक्षाबलों ने जंगल से माओवादियों का सामान बरामद किया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/encounter-between-security-forces-and-naxalites-in-gumla-4289772/

हेमंत सोरेन ने की राहुल गांधी से मुलाकात,बोले-होली के बाद गुरुजी की मौजूदगी में होगी महागठबंधन की घोषणा


(रांची): झारखंड में प्रमुख विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, झारखंड विकास मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल तथा अन्य वाम दलों के बीच महागठबंधन बनाने को लेकर विचार-विमर्श का सिलसिला जारी है। कुछ सीटों पर उम्मीदवार को लेकर महागठबंधन में शामिल दलों के बीच आपसी सहमति नहीं मिल पाने के कारण अब तक कई तरह के कायस लगाए जा रहे है। हालांकि झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने दावा किया है कि बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है और जल्द ही महागठबंधन की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी।


झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने शनिवार की सुबह नई दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात में कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह और कांग्रेस के अन्य नेता भी शामिल थे। बाद में हेमंत सोरेन ने ट्वीट करके कहा है कि आज सुबह में राहुल गांधी से उनकी मुलाकात हुई, इस मुलाकात में झारखंड में महागठबंधन से जुड़े विवादों को समाप्त करने की दिशा में सकारात्मक (उपयोगी) चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि इस लड़ाई में वामदलों को भी जोड़ा जाएगा। हेमंत सोरेन ने यह जानकारी भी दी है कि होली के बाद झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा अध्यक्ष शिबू सोरेन की मौजूदगी में महागठबंधन की घोषणा की जाएगी। हालांकि किस दल के हिस्से में कितनी सीटें दी गई है और कौन किस सीट पर लड़ेगा इसे लेकर कुछ भी खुलासा नहीं किया गया है।


दिल्ली में ही पत्रकारों से बातचीत में हेमंत सोरेन ने दावा किया कि सभी चीजें ठीक कर ली गई है। जो भी संशय था उसे दूर कर लिया गया है। विपक्ष इस बात पर सहमत है कि मजबूत और बेहतर प्रदर्शन किया जाए।


गौरतलब है कि शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे हेमंत सोरेन ने गठबंधन को लेकर पहले झारखंड के कांग्रेस प्रभारी से सीट दर सीट चर्चा की। भाकपा के नेता डी राजा से भी वाम दलों के हिस्सेदारी पर चर्चा की। इस मौके पर कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा है कि ’गठबंधन को लेकर कोई विवाद नहीं है। किसी तरह का कोई पेच नहीं है। गठबंधन की घोषणा रांची में शिबू सोरेन की मौजूदगी में होगी। वाम दलों को गठबंधन में शामिल किए जाने के सवाल पर कांग्रेस प्रभारी ने कहा कि वे सभी (वाम) पहले आपस में सहमति बनाएं और कोई एक सीट पर बात करें, तो विचार करेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/hemant-says-declaration-will-be-done-about-mahagathbandhan-after-holi-4289770/

ईवीएम बूथों तथा कंट्रोल रूम तक पहुंचाने में जीपीएस युक्त वाहनों का होगा इस्तेमाल


(रांची): भारत निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, इवीएम मतदान केंद्रों तक और मतदान केंद्रों से कंट्रोल रूम तक पहुंचाने के लिए जीपीएस युक्त वाहनों का उपयोग करने का निर्देश दिया है। यह व्यवस्था लोकसभा और विधानसभा चुनाव के साथ उपचुनाव में भी लागू होगी। आयोग ने इवीएम की आवाजाही पर सख्त निगरानी रखने का भी निर्देश दिया है और कहा है कि जीपीएस की मदद से इवीएम को निर्धारित समय सीमा के अंदर गंतव्य स्थान तक पहुंचाने पर नजर रखी जा सकेगी।


लोकसभा चुनाव में राज्य के सभी 29464 मतदान केंद्रों पर ईसीआईएल निर्मित एम-3 ईवीएम और वीवीपैट उपलब्ध है, जो आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त है। आयोग के निर्देशानुसार राज्य के सभी जिलों में मतदान केंद्रों की संख्या के अतिरिक्त 25 फीसदी बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट तथा 36 प्रतिशत वीवीपैट सुरक्षित के रूप में उपलब्ध करा दिया गया है। लोकसभा चुनाव के सफल संचालन के लिए राज्य में पर्याप्त संख्या में वाहन उपलब्ध है। सभी जिलों तथा आवश्यकतानुसार वाहन का अधिग्रहण का कार्य किया जा रहा है। राज्य स्तर पर वाहन कोषांग का गठन किया गया है, जिसके द्वारा जिलों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जिन जिलों में कम संख्या में वाहन उपलब्ध हैं, उन्हें अन्य जिलों से ससमय वाहन उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के 29464 मतदान केंद्रों के लिए 57496 बैलेट यूनिट, 41264 कंट्रोल यूनिट और 40135 वीवीपैट उपलब्ध करा दिया गया है। जो बूथों से काफी अधिक है,ताकि सुरक्षित ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल विशेष परिस्थिति में किया जा सके। वहीं आयोग की ओर से ईवीएम जागरूकता टीम भी लगातार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित कर रही है। जिसके तहत 1389 ईवीएम जागरूकता टीम ने 22 हजार से अधिक गांवों में अब तक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इसके अलावा चुनाव संबंधी जागरूकता कार्यक्रम के लिए 42 फिल्मों को मंजूरी प्रदान की गई है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/election-commission-will-use-gps-vehicles-for-evm-and-vvpat-machine-4289763/

हेमंत नई दिल्ली में आज राहुल गांधी से मिलेंगे,महागठबंधन का औपचारिक ऐलान संभव


(रांची): झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दो दिनों से नई दिल्ली में महागठबंधन को मूर्त्त रूप देने के लिए कांग्रेस और वाम दलों के शीर्ष नेताओं से विचार-विमर्श में जुटे है।


झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन शनिवार को नई दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे और इस मुलाकात के बाद महागठबंधन का औपचारिक ऐलान संभव है। बताया गया है कि हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को नई दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के अलावा वाम नेताओं से भी मुलाकात की।


हेमंत सोरेन ने वाम नेता डी.राजा से मुलाकात के बाद कहा कि भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्षी दलों की एकजुटता पर चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि डी.राजा ने भी भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्षी एकता को जरूरी बताया।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस, झामुमो, झाविमो और राजद के बीच गठबंधन को लेकर सीटों के बंटवारे पर पिछले दिनों ही सहमति बन चुकी है, जिसके तहत राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस सात सीटों, झामुमो चार सीटें, झाविमो दो और राजद एक सीट पर चुनाव लड़ेगा। कांग्रेस का रांची, सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा, हजारीबाग और धनबाद संसदीय सीट पर चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है, जबकि जमशेदपुर सीट को लेकर झामुमो के साथ और गोड्डा सीट को लेकर झाविमो के साथ विवाद है। वहीं झामुमो के लिए राजमहल, दुमका और गिरिडीह के अलावा एक अन्य सीट छोड़ी गयी, वहीं झाविमो के लिए कोडरमा और पलामू तथा राजद के लिए चतरा सीट छोड़े जाने की संभावना है।


इधर,प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह, सह प्रभारी एवं मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री उमंग सिंघार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार और विधायक दल के नेता आलमगीर आलम समेत अन्य पार्टी नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में भी लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के अलावा उम्मीदवारों के नाम पर भी चर्चा हुई।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/hemant-soren-will-meet-to-rahul-gandhi-on-16-march-4286709/

झारखंड भाजपा प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम चर्चा, सूची लेकर सीएम व प्रदेश अध्यक्ष जाएंगे दिल्ली


(रांची): लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश भारतीय जनता पार्टी चुनाव समिति की बैठक में संभावित प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह की उपस्थिति में राज्य के सभी संसदीय क्षेत्रों से आए पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई।


भाजपा ने राज्य में 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है और एक सीट सहयोगी दल आजसू पार्टी के लिए छोड़ने का निर्णय लिया है। पार्टी ने गिरिडीह लोकसभा सीट छोड़ कर अन्य सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई बताया गया है। बताया गया है कि पार्टी की ओर से प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से तीन-तीन उम्मीदवारों के नामों का पैनल बनाया है। हालांकि इन नामों का अधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया गया है। उम्मीदवारों की सूची को लेकर प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा और मुख्यमंत्री रघुवर दास दिल्ली जाएंगे दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति या संसदीय बोर्ड की बैठक में विचार-विमर्श के बाद ही उम्मीदवारों के नाम की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

 

यह लोग रहे बैठक में मौजूद

रांची स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय में घंटों चली भाजपा चुनाव समिति की बैठक में प्रदेश सह प्रभारी रामविचार नेताम ,प्रदेश लोकसभा प्रभारी मंगल पाण्डेय ,प्रदेश अध्यक्ष सांसद लक्ष्मण गिलुवा , मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, महामंत्री सुनील सिंह, दीपक प्रकाश, केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, जयंत सिन्हा, सांसद डॉ रविन्द्र राय, विद्युत वरण महतो, मंत्री नीलकंठन सिंह मुंडा,विधायक केदार हाजरा,श्याम नारायण दुबे एवं महिला मोर्चा अध्यक्ष आरती सिंह शामिल थे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/discussion-on-name-of-candidates-in-jharkhand-bjp-meeting-4287082/

झारखंड: अग्रवाल बंधु डबल मर्डर कांड में बड़ा खुलासा, गिरफ्तार बॉडीगार्ड ने खोले कई राज


(रांची): रांची के बहुचर्चित अग्रवाल बंधु हत्याकांड मामले में आरोपी निजी टीवी चैनल के फ्रेंजाइजी लेने वाले लोकेश चौधरी के बॉडीगार्ड को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार बॉडीगार्ड ने पुलिस के सामने कई खुलासे किये हैं।


रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता ने शुक्रवार को रांची में पत्रकारों को बताया कि अरगोड़ा थाना में दर्ज कांड संख्या 84/19 मामले में प्राथमिकी अभियुक्त सुनील सिंह उर्फ सुनील कुमार को 14 मार्च को बोकारो से गिरफ्तार किया गया। इसकी गिरफ्तारी के बाद हत्याकांड में प्रयुक्त 32 बोर के लाईसेंसी रिवॉल्वर, 19 चक्र गोली और घटनास्थल का सीसीटीवी का डीबीआर, मृतकों के मोबाइल का जला अवशेष, सुनील कुमार का टी शर्ट, धर्मेन्द्र कुमार तिवारी का शर्ट, जो घटना के समय पहने था, का जला अवशेष भी बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि घटना को अंजाम देने के बाद धुर्वा डैम जाने वाले रास्ते में सिराज अनवर गैरेज के पास इन कपड़ों और मोबाइल को जलाया गया।


सुनील मूल रूप से रोहतास का रहने वाला है और अभी वह बोकारो में रहता है। पुलिस ने सुनील की निशानदेही पर 32 बोर का रेगुलर रिवॉल्वर, अभियुक्त द्वारा प्रयोग में लाये जाने वाले दो मोबाइल को सिम समेत, अभियुक्त का लाईेसेंस जम्मू—कश्मीर के रियासी जिला से निर्गत है, घटनास्थल से सीसीटीवी का डीबीआर का जला अवशेष, मृतक महेंद्र अग्रवाल और हेमंत अग्रवाल का तीन मोबाइल का जला अवशेष और अभियुक्त सुनील कुमार और धर्मेन्द्र कुमार तिवारी के घटना के समय पहले पीले रंग का टी-शर्ट और शर्ट का जला अवशेष भी बरामद किया गया है।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिसिया पूछताछ में गिरफ्तार बॉडीगार्ड ने बताया कि कि प्री प्लान तरीके से अग्रवाल बंधुओं को अरगोड़ा स्थित टीवी चैनल के दफ्तर में बुलाया गया था। सोची-समझी साजिश के तहत अग्रवाल बंधु को बुलाया गया जिसके बाद कमरे में बातचीत के दौरान मारपीट शुरू हो गई। इसके बाद एक अग्रवाल बंधु को गोली मार दी गई, जिसका विरोध करने पर दूसरे भाई को भी गोली मार दी गई। जिससे दोनों भाईयों की मौके पर ही मौत हो गई। इस पूरे मामले में एनके सिंह नाम के व्यक्ति का भी बड़ा रोल सामने आ रहा है। बॉडीगार्ड की मानें तो एन के सिंह ने उनकी रिवॉल्वर से गोली चलायी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/bigger-disclosure-in-jharkhand-agarwal-bandhu-double-murder-case-4286533/

मिशन 2019 के लिए चुनाव प्रबंधन व बूथ मैनेजमेंट महत्वपूर्ण-लक्ष्मण गिलुवा


(रांची): लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को प्रदेश भाजपा पदाधिकारियों की बैठकों का सिलसिला दिन भर जारी रहा। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने मिशन 2019 की सफलता को लेकर प्रदेश पदाधिकारियों को अहम जिम्मेदारी सौंपी। वहीं शाम में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवार समेत अन्य चुनावी रणनीतियों पर चर्चा की गई।


भाजपा के प्रदेश कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में चुनाव प्रबंधन समिति की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि चुनाव प्रबंधन और बूथ प्रबंधन से पार्टी मिशन 2019 के लक्ष्य को पूर्ण करना है। जनता फिर एक बार मोदी सरकार बनाने के लिए संकल्पित है।


इस मौके पर संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने अलग-अलग विभागों के सफल संचालन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समिति को चुनाव अभियान को सफलता पूर्वक धरातल पर उतारने की जिम्मेवारी है। जिसे हम सब पुरा करेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रबंधन के लिए 16 विभाग बनाए गए है। जिसमें कार्यक्रम, विधि, मीडिया, प्रचार, प्रशासनिक समन्वय, आई.टी., सोशल मीडिया, आवास प्रोटोकॉल, प्रवास, वाहन, हेलीकॉप्टर, यातायात, चुनावी मुद्दे, साहित्य प्रकाशन, बूथ पैकेट, मतदाता सूची, चुनाव सामग्री, नुक्कड़ सभा, शामिल है। शाम में पार्टी की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक भी हुई। जिसमें लोकसभा चुनाव के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई और दो-तीन उम्मीदवारों का पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव समिति को सिफारिश की गई।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-bjp-president-says-booth-management-necessary-to-win-in-2019-4285998/

मतदाताओं को करें शिक्षित, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाएं अभियान-खियांग्ते


(रांची): राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल. खियांग्ते ने शुक्रवार को विश्वविद्यायलों और महाविद्यालयों के मास्टर ट्रेनरों लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए वे स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत अपने-अपने संस्थानों में व्यापक स्तर पर मतदाता जागरुकता अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि कॉलेज और विश्वविद्यालय के स्तर पर मतदाता साक्षरता क्लब का गठन करें और विद्यार्थियों तथा नए मतदाताओं को विभिन्न गतिविधियों के जरिए मताधिकार के महत्व, मतदाता पंजीयन, निर्वाचन प्रक्रिया और संबंधित विषयों पर शिक्षित करें, ताकि नए मतदाताओं को सीखने और चुनाव प्रक्रिया का अनुभव प्राप्त हो सके। इससे उनकी चुनाव प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित करने में सहूलियत होगी।


एल खियांग्ते ने कहा कि यहां से प्रशिक्षण लेने के उपरांत सभी मास्टर ट्रेनर विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में विद्यार्थियों व मतदाताओं को प्रशिक्षत करें, ताकि वे मताधिकार के महत्व को समझकर मतदान करने के लिए आगे आएं। इससे मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस बाबत सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति के साथ भी बैठक आयोजित की जाएगी। इस कार्यक्रम में डॉ मनीष रंजन, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और दिलीप कुमार, सलाहकर भी मौजूद रहे।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से आए मास्टर ट्रेनरों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विभिन्न एप्लीकेशंस के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए सी-विजिल, सुविधा, वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, और समाधान जैसे कई एप्प इस्तेमाल किए जा रहे हैं। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों को कहा कि वे अपने-अपने संस्थाओं और आसपास के इलाकों में लोगों को इसके इस्तेमाल को लेकर प्रेरित करें, ताकि चुनाव में होने वाली गड़बड़ियों को रोका जा सके।


उन्होंने कहा कि बुजुर्ग, महिला और दिव्यांग मतदाताओं की चुनाव प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केद्रं पर रैंप, व्हील चेयर की व्यवस्था के साथ पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, महिला मतदाताओं के लिए कुछ मतदान केंद्रों को पिंक बूथ के रूप में चयन किया गया है। यहां सभी मतदानकर्मी भी महिलाएं होंगी। इसके साथ मतदान केंद्रों पर शौचालय, पेयजल, बिजली और सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसका उदेश्य मतदाताओं को सहूलियत देने के साथ मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है।


खियांग्ते ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और विद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब का गठन किया जाना है। महाविद्यालयों में 18 से 21 साल तक के मतदाताओं को इस क्लब में शामिल करें। क्लब के सदस्यों के लिए लिए कई मनोरंजक गतिविधियां, कार्यक्रम और खेल आयोजित की जाएगी। इसमें से ज्यादातर गतिविधियां क्लास रुम आधारित होंगी। भारत निर्वाचन विभाग की ओर से क्विज और डिबेट समेत 25 तरह की गतिविधयों के साथ 6 खेलों को विशेष रुप से डिजाइन किया गया है, जिसके जरिए विद्यार्थियों और नए मतदाताओं को उनके मताधिकार और चुनाव प्रक्रिया को लेकर शिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालय वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करें। इसके अंर्तगर्त वे सुदरवर्ती इलाकों में जाकर छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना सुनिश्चत करें और साथ ही उन्हें मतदान करने के प्रति जागरूक करें। इस अभियान के तहत मतदाताओं को जागरुक करने के लिए रन फॉर वोट, रैली, हस्ताक्षर अभियान आदि का इस्तेमाल करें, ताकि उनकी चुनाव में सहभागिता सुनिश्चित हो सके।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jharkhand-chief-electoral-officer-l-khiangte-tell-how-to-increase-vote-4285942/

आजसू पार्टी प्रत्याशी की घोषणा 23 को संभव-चंद्रप्रकाश चौधरी


(रांची): आजसू केंद्रीय कमिटी की बैठक गुरुवार को रांची के हरमू बाईपास रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई। आजसू पार्टी प्रमुख सुदेश महतो की अध्यक्षता में हुई बैठक में पार्टी के तमाम वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। एनडीए गठबंधन में शामिल आजसू पार्टी के लिए भाजपा ने गिरिडीह संसदीय सीट छोड़ी है।


बैठक समाप्त होने के बाद आजसू पार्टी के केंद्रीय उपाध्यक्ष और राज्य के पेयजल स्वच्छता तथा जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने बताया कि 23 मार्च को आजसू पार्टी उम्मीदवार के नामों की घोषणा करेगी। उन्होंने बताया कि 23 को पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक के बाद घोषणा की जाएगी। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद आजसू ने इसकी जानकारी दी। इस बाबत पार्टी के केंद्रीय प्रवक्ता देवशरण भगत ने बताया कि दिल्ली में हुए समझौते के तहत बीजेपी 13 सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं आजसू पार्टी एक सीट गिरिडीह पर अपना उम्मीदवार देगी। इसी पर चर्चा करने और संभावित प्रत्याशी के नाम को लेकर चर्चा की गई।


गिरिडीह लोकसभा चुनाव को लेकर आजसू पार्टी ने 6 मार्च को गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के पार्टी नेताओं-कार्यकर्त्ताओं को बुलाया गया है। बैठक के दौरान पार्टी नेताओं को बूथ स्तर तक कमिटी बनाने का टास्क दिया गया।


गौरतलब है कि गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में गिरिडीह के अलावा बोकारो और धनबाद जिले के कुछ हिस्से भी शामिल हैं। इस लोकसभा क्षेत्र तहत पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें गिरिडीह, बाघमारा, टुंडी, बेरमो और डुमरी शामिल हैं।


उन पांच विधानसभा इलाकों में से तीन गिरिडीह, बाघमारा, बेरमो पर भाजपा, टुंडी पर आजसू पार्टी और डुमरी पर झामुमो का कब्जा है। आजसू पार्टी ने गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले जिला के अध्यक्ष और विधानसभा इलाकों से भी पार्टी कार्यकर्ता और नेताओं को बूथ कमेटी बनाने की जिम्मेवारी सौंपी है।


यह लोग रहे बैठक में मौजूद

रांची में हुई पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में पेयजल स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ,विधायक रामचंद्र सहिस, विधायक राजकिशोर महतो ,पूर्व मंत्री उमाकांत रजक, मुख्य प्रवक्ता डा देवशरण भगत, महासचिव डा लम्बोदर महतो, केन्द्रीय महासचिव संतोष महतो, धनबाद जिला अध्यक्ष मंटू महतो, गिरिडीह जिला अध्यक्ष गुड्डू यादव, क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य, प्रमुख प्रखंड अध्यक्ष सहित सभी प्रभारी मुख्य रुप उपस्थित थे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/ajsu-will-declared-candidates-for-lok-sabha-election-on-23-march-4280691/

झारखंड में भाजपा-जदयू अलग राह पर,जदयू ने सभी 14 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करने की घोषणा की


(रांची): बिहार में जनता दल यूनाईटेड (जदयू) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) घटक में शामिल है और वहां भाजपा-जदयू ने 17-17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है, लेकिन पड़ोसी झारखंड में दोनों दलों ने अलग-अलग राह पकड़ ली है। भाजपा ने राज्य की 14 लोकसभा सीटों में 13 सीटों पर खुद लड़ने का निर्णय लिया है। वहीं एक सीट सहयोगी दल आजसू पार्टी के लिए छोड़ी है। जबकि झारखंड में भाजपा ने एनडीए में शामिल घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी और जदयू के लिए कोई सीट नहीं छोड़ी है।


जदयू के प्रदेश मुख्यालय प्रभारी कृष्णानंद मिश्रा और संजय सहाय ने गुरुवार को रांची में बताया कि पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी के निर्णय के अनुसार जदयू ने राज्य की सभी 14 लोकसभा सीटों से चुनाव में उतारने का निर्णय लिया है। जदयू के प्रदेश प्रभारी रामसेवक सिंह और सह प्रभारी अरूण कुमार सिंह के माध्यम से स्क्रूटनी के बाद सूची राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास भेजी जाएगी और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नीतीश कुमार से सहमति मिलने के बाद ही की जाएगी।


गौरतलब है कि वर्ष 2014 में भी भाजपा ने राज्य की सभी 14 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन कुछ ही महीने बाद हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने सहयोगी दल आजसू पार्टी और लोजपा के लिए भी कुछ सीटें छोड़ी थी। इससे पहले भी विधानसभा चुनाव में भाजपा और जदयू के बीच गठबंधन हो चुका है, लेकिन लोकसभा चुनाव में भाजपा अपने बलबूते ही चुनाव मैदान में उतरती रही है और अलग झारखंड राज्य गठन के बाद यह पहला मौका है, जब भाजपा ने लोकसभा की एक सीट सहयोगी दल आजसू पार्टी के लिए छोड़ी है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/ranchi-news/jdu-will-fight-election-on-all-14-lok-sabha-seats-of-jharkhand-4280152/

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Assam Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Study Material
Bihar
State Government Schemes
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Business
Astrology
Syllabus
Festival
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com