Danik Bhaskar Rajasthan #educratsweb
HOME | LATEST JOBS | JOBS | CONTENTS | STUDY MATERIAL | CAREER | NEWS | BOOK | VIDEO | PRACTICE SET REGISTER | LOGIN | CONTACT US

Danik Bhaskar Rajasthan

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1740/ 👁 191129

उप जिला कलेक्टर ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण, क्लास में बच्चों को पढ़ाया पाठ


जयपुर. सांगानेर उपखंड के उप जिला कलेक्टर जगत राजेश्वर शुक्रवार को बालावाला गांव पहुंचे। जहां उन्होंने सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण किया। साथ ही, ग्रामीणों से चौपाल पर चर्चा कर हाल जाना। जिसमें ग्रामीणों ने विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता व शिक्षकों का देरी से आने की शिकायत की।

इस पर एसडीएम जगत राजेश्वर तत्काल गांव के सरकारी स्कूल में पहुंच गए। जहां एक शिक्षक अनुपस्थित मिला। इसी बीच उपखंड अधिकारी जगत राजेश्वर ने स्कूल की कक्षाओं का निरीक्षण भी किया और बच्चों को पढ़ाया भी। यह देखकर बच्चे और ग्रामीण खुश हो गए। एसडीएम ने स्कूल के टीचर्स से बातचीत कर कमजोर बच्चों के बारे में फीडबैक लिया।

इस दौरान विद्यालय प्रधानाचार्य को सभी कमियों को सुधारने के लिए पाबंद किया गया। उपखंड अधिकारी जगत राजेश्वर ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य सांगानेर उपखंड में जनसाधारण की समस्याओं का निवारण पंचायत स्तर पर ही करना है। ताकि ग्रामीणों को उनके काम के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना पड़े। इससे प्रशासन और ग्रामीणों के बीच संवाद बना रहता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
क्लास में पढ़ाते एसडीएम जगत राजेश्वर
गांव की चौपाल पर बातचीत करते एसडीएम

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/deputy-district-collector-sdm-did-surprise-visit-to-school-at-balawala-sanganer-01479087.html

विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का बिल लाएगी गहलोत सरकार


जयपुर. राजस्थान सरकार जल्द ही विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का बिल का प्रस्ताव पारित करवाएगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा के बाहर मीडिया से बात करते हुए दी। इससे पहले गुरुवार को इस संबंध में कैबिनेट की मीटिंग भी बुलाई गईथी। कैबिनेट की मीटिंग में इस बिल का पास कराने का फैसला लिया गया है।

अशोक गहलोत ने कहा कि महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव सरकार जल्द ही विधानसभा में पास करवाया जाएगा। सोनिया गांधी लंबे समय से इस बिल के लिए कार्यरत हैं। उनकी मेहनत का ही नतीजा रहा कि लोकसभा में ये प्रस्ताव पारित भी हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में अटक गया है।

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस हमेशा महिलाओं के मुद्दे उठाती रही है। संसदमें महिलाओं को आरक्षण देने का बिल पेश किया गया था और पार्टी इसे पास कराने में वचनबद्ध है। पार्टीकांग्रेस शासित हर प्रदेश इस बिल को पास कराना चाहती है। भाजपा ने 5 साल तक इस बिल के लिए कोई कदम नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि इस बिल से महिलाओं की राजनैतिक औऱ सामाजिक स्थिति में सुधार होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajasthan cabinet decided to pass 33 reservation for women in assembly

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/rajasthan-cabinet-decided-to-pass-33-reservation-for-women-in-assembly-01479058.html

सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को पत्र लिख किसानों का कर्ज माफ करने का किया आग्रह


जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों की कर्जमाफी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने देशभर के किसानों की चुनौतीपूर्ण आर्थिक स्थिति का जिक्र करते हुए कांग्रेस सरकारों की तर्ज पर देशभर के किसानों की कर्जमाफी का आग्रह किया है।साथ ही प्रदेश के किसानों के हित में खरीफ 2018 में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद लक्ष्य उत्पादन का 40 प्रतिशत करने और खरीद तिथि बढ़ाने की भी अपील की है।

  1. पत्र में गहलोत ने पीएम मोदी से देशभर के किसानों को राहत पहुंचाने का आग्रह किया है। गहलोत ने पत्र में कहा है कि उनकी सरकार ने सहकारी बैंकों के किसाना का निर्धारित पात्रतानुसार समस्तबकाया अल्पकालीन फसली ऋण माफ करने का निर्णय किया है।

  2. गहलोतने कहा कि इसके साथ ही उनकी सरकार ने राष्ट्रीयकृत, अनुसूचित, क्षेत्रीय ग्रामीण एवं भूमि विकास बैंकों के आर्थिक रूप से संकटग्रस्त ऋणी किसानों और अपना ऋण नहीं चुका पा रहे किसानोंका निर्धारित मापदंडानुसार दो लाख रुपए की सीमा तक अवधिपार/ कालातीत ऋण माफ किए जाने का भी निर्णय किया है।

  3. गहलोत ने मोदी को यह पत्र गत दो जनवरी को लिखा है। उन्होंने इसे शुक्रवार को सोशल मीडिया पर शेअर किया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने इस पत्र के बारे में जानकारी मांगी थी। इस पर गहलोत ने शुक्रवार को सदन में यह पत्र पढ़कर सुनाया।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/rajasthan-news-cm-gehlot-wrote-to-pm-to-waive-off-loans-for-all-farmers-across-india-01479024.html

इनामी दस्यु रामलखन गुर्जर का साथी डकैत गिरफ्तार, राइफल व कारतूस भी बरामद


करौली. जिले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए वांटेड इनामी डकैत रामलखन गुर्जर के गिरोह के साथी डकैत श्रीनिवास गुर्जर कोशुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। श्रीनिवास के कब्जे से 315 बोर की एक रायफल और कारतूस बरामद किए गए है। श्रीनिवास गुर्जर पर पुलिस ने दस हजार रुपए का ईनाम घोषित किया हुआ था।

यह कार्रवाई एसपी करौली प्रीतीचंद्रा के निर्देशन में की गई। इन डकैतों को पकड़ने के लिए करीब एक सप्ताह से जंगलों मेंसघन ऑपरेशन चलाया जा रहा था। जानकारी के अनुसार श्रीनिवास गुर्जर के खिलाफ करौली, भरतपुर, धौलपुर व अन्य जगहों पर 11 आपराधिक मुकदमे दर्ज है।

गत दिनों एक आपराधिक मुकदमे में राजीनामा करने का दबाव बनाने के लिए डकैत रामलखन गुर्जर व उसके साथियों ने एक ठेकेदार के ड्राइवर का अपहरण कर बंधक बना लिया था। इसके बाद उसकी नाक में नकेल डालकर चेहरे पर टॉयलेट किया और पिलाया था। इसके बाद बर्बरतापूर्वक व्यवहार का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

तब मामले को गंभीरता से लेते हुए आईजी भरतपुर भूपेंद्र साहू ने डकैत रामलखन गुर्जर पर 10 हजार रुपए का ईनाम घोषित किया। वहीं, पुलिस पर फायरिंग, लूटपाट के केसों मेंकई वर्षों से फरार श्रीनिवास पर करौली व धौलपुर पुलिस ने 5-5 हजार रुपए का ईनाम घोषित था।

फोटो वखबर: सुनील पाराशर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पुलिस की गिरफ्त में इनामी डकैत श्रीनिवास गुर्जर
प्रेस कॉफ्रेंस में जानकारी देती करौली एसपी प्रीतीचंद्रा

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/bandit-srinivas-gurjar-arrested-by-karoli-police-member-of-bandit-ramlakhan-in-rajasthan-01479060.html

in:sent मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल का अजब फरमान, रेमंड कंपनी का नीला ब्लेजर पहनकर आएं डॉक्टर-स्टूडेंट, आदेश में लिखा- कॉलेज से ही खरीदें, कीमत भी कर दी फिक्स


जयपुर। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के कार्यवाहक प्रिंसीपल डॉ. सुधीर भंडारी के एक आदेश ने डॉक्टर्स, रेजीडेंट और मेडिकल स्टूडेंट्स को सकते में ला दिया है। आदेश में कहा गया है कि कॉलेज के सभी डॉक्टर्स, रेजीडेंट्स और यूजी स्टूडेंट्स को नीला ब्लेजर पहनकर कॉलेज और अस्पताल आना होगा। खास बात ये है कि ब्लेजर रेमंड कंपनी का ही होना चाहिए।

आदेश में यह भी हवाला दिया गया है कि रेमंड कंपनी के अधिकारी अधीक्षक कार्यालय के पास मौजूद रहेंगे, जिन्हें डॉक्टर्स अपना नाप दे सकेंगे। मेडिकल कॉलेज इतिहास में पहली बार ऐसा आदेश निकाला गया है। वहीं, इस आदेश से नाराजगी के स्वर उठने लगे हैं, क्योंकि प्रदेश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में आज तक इस तरह यूनिफार्म निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि अभी ये डॉक्टर्स और स्टूडेंट्स की स्वेच्छा पर निर्भर है कि वह पहनें या नहीं।


अधीक्षक कार्यालय के पास कंपनी कर्मचारी से लें
16 जनवरी को सभी सम्बद्ध अस्पतालों को पत्र में लिखा गया है-एसएमएस मेडिकल कॉलेज से संलग्न चिकित्सालयों के सभी डॉक्टर्स, रेजीडेंट डॉक्टर्स एवं यूजी छात्र-छात्राओं के लिए एक नीला ब्लेजर (रेमण्ड) तीन हजार रुपए मात्र (सभी कर एवं कोस्ट सहित) निर्धारित किया गया है। इसके ऑर्डर में निर्धारित कंपनी के कर्मचारी अधीक्षक कार्यालय के पास उपलब्ध रहेंगे। आदेश में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, एसएमएस अस्पताल, जेके लोन, महिला, कांवटिया, जनाना, गणगौरी, मनोरोग, टीबी, आरआरसी, एसआर गोयल, सेठी कॉलोनी और बनीपार्क स्थित महर्षि रमण हॉस्पिटल का जिक्र किया गया है। यानि कि इन सभी अस्पतालों के डॉक्टर्स, रेजीडेंट और स्टूडेंट्स को ब्लेजर सिलाना होगा।


अधीक्षकों को भी आदेश
सभी अस्पतालों के अधीक्षकों को यह भी आदेश दिया गया है कि कंपनी के कर्मचारी को बिठाने की व्यवस्था अपने स्तर पर कराएं। साथ ही किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉ. मनीष जैन (वरिष्ठ सहायक) से संपर्क करें।


खर्च होंगे एक करोड़ से ज्यादा
अभी एसएमएस मेडिकल कॉलेज में 1200 स्टूडेंट, 1000 रेजीडेंट और 1500 से अधिक डॉक्टर्स हैं यानी कि कुल 3700 ब्लेजर सिले जाएंगे। एक ब्लेजर की कीमत 3000 रुपए निर्धारित की गई है। यानि कि एक सेशन में ही एक करोड़ 11 लाख रुपए के ब्लेजर सिले जाएंगे।


ऐसा पहली बार किया गया है। क्यों, यह कह पाना मुश्किल है। अभी केवल एप्रिन ही स्टाफ के लिए पर्याप्त था। -डॉ. नरपत सिंह शेखावत, पूर्व अधीक्षक, एसएमएस हॉस्पिटल
तुगलकी फरमान है। कब, कहां, किस कॉलेज में ड्रेस कोड तय किया जाता है? ब्लेजर के ऊपर एप्रिन पहनकर कैसे काम किया जा सकेगा। इस फरमान की समीक्षा होनी चाहिए। -डॉ. राजवेन्द्र चौधरी, न्यूरोसर्जन एवं पूर्व जार्ड प्रेसीडेंट


कॉलेज के स्टूडेंट, डॉक्टर्स अच्छे दिखे, इसके लिए यह ड्रेस कोड शुरू किया है। अभी ये डॉक्टर्स और स्टूडेंट्स की स्वेच्छा पर निर्भर है। जो कंपनी है वो हमें आधी कीमत में ही ये ब्लेजर दे रही है। -डॉ. सुधीर भंडारी, कार्यवाहक प्रिसिपल



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Jaipur News SMS Medical College Principal strange order

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/principal-strange-order-of-sms-medical-college-6010691.html

जयपुर जिले पर मेहरबान शिक्षामंत्री डोटासरा, सरकारी स्कूलों में प्रश्नपत्र बैंक से होगी प्री-बोर्ड परीक्षाएं


जयपुर। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा जयपुर जिले पर खासे मेहरबान हैं। उन्होंने शुक्रवार को जयपुर के सभी सरकारी स्कूलों के लिए तैयार कक्षा 10 के मॉडल प्रश्न पत्र पुस्तिका का लोकार्पण किया। इस पुस्तिका के जरिए अब जिले के सभी सरकारी स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षाएं करई जाएंगी।

  1. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की बोर्ड परीक्षा से पहले शिक्षा विभाग की इस पहल का विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा।

    सवाल उठता है कि क्या शिक्षामंत्री अन्य जिलों में भी इस प्रकार प्री बोर्ड परीक्षाओं के जरिए विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराएंगे। डोटासरा ने बताया कि नवाचारों के जरिए शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के लिए की गई इस महत्वपूर्ण पहल से कक्षा 10 के परीक्षा परिणामों में आशातीत सुधार हो सकेगा।

  2. उन्होंने उम्मीद जताई कि जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के विषय विशेषज्ञों द्वारा जयपुर जिले के लिए तैयार ‘मिशन 100’ मॉडल प्रश्न पत्र विद्यार्थियों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। इसमें प्रत्येक विषय के तीन मॉडल प्रश्न पत्र शामिल हैं। इस प्रश्न बैंक से जयपुर के सभी सरकारी स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाएगी।

  3. इस तरह से आयोजित की जाने वाली प्री-बोर्ड परीक्षा में शैक्षिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं या फिर विशेष कक्षाओं का भी आयोजन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का यह प्रयास है कि प्रदेश में शैक्षिक नवाचारों के जरिए सभी स्तरों पर गुणवत्ता में वृद्धि हो।

    रिपोर्ट : विनोद मित्तल



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      education minister dotasara said government schools to have pre board from question bank

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/education-minister-dotasara-said-government-schools-to-have-pre-board-from-question-bank-01479051.html

कर्जमाफी को कटारिया ने बताया लंगड़ा आदेश, गहलोत बोले- आप पढ़े लिखे ऐसे शब्द कैसे काम में ले सकते हैं


जयपुर. राजस्थान विधानसभा का आज चौथा दिन है। माना जा रहा है कि आज बजट अभिभाषण पर बहस होगी। जिसके चलते हंगामे के आसार हैं। गौरतलब है कि पिछले दो दिनों से विधानसबा हंगामे भी भेंट चढ़ रही है। जिसके चलते गुरुवार को राज्यपाल का अभिभाषण भी पढ़ा मान लिया गया था।

लंगड़ा आदेश बोलने पर हंगामा

विधानसभा के चौथे दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर बोले। उन्होंने कहा कि हमने सरकार बनने के 2 दिन बाद ही कर्जमाफी का ऐलान किया। हमारी मंशा देशभर के किसान का कर्ज माफ हो। वहीं कटारिया ने सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि सरकार बताए कि कितने किसानों का कर्जा माफ करेगी। कर्जमाफी के लिए क्या व्यवस्था है। इसके साथ उन्होंने इसे लंगड़ा आदेश बताया। गहलोत ने लंगड़ा आदेश बताने पर जताई आपत्ति। इस दौरान सदन में जमकर हंगामा भी हुआ। अशोक गहलोत ने कहा कि हम कर्जमाफी के आदेश हमने कर दिया है। इसकी प्रक्रिया में समय लगता है। इसके साथ उन्होंने कहा महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव सरकार जल्द ही विधानसभा में लाएगी। सोनिया गांधी लंबे समय से इस बिल के लिए कार्यरत हैं।

पौने तीन करोड़ जनता के प्रतिनिधि 135 विधायकों ने एक सवाल नहीं पूछा

नई सरकार में चुन कर आए विधायकों की सक्रियता और जनता के प्रति जवाबदेही का हाल यह है कि पहले सत्र में 135 विधायकों ने एक भी सवाल नहीं पूछा। ये 135 विधायक पौने तीन करोड़ जनता की तरफ से चुन कर सदन में पहुंचे हैं लेकिन पहले सत्र में जनता की एक भी मांग सरकार के सामने नहीं रख रहे हैं। जन समस्याओं को उठाकर सरकार को घेरना का सबसे बड़ा मंच होने के बावजूद विधानसभा में इस बार केवल 35 विधायकों ने 450 सवाल पूछे हैं। इनमें भी अभी तक केवल 70 तारांकित और अतारांकित सवाल पूछे जाने की अनुमति दी गई है।

सीएम और धारीवाल से कम सवाल, बाकी पर दबाव ज्यादा


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से कार्मिक के केवल 7 सवाल, वित्त के केवल 6 सवाल लगाए गए हैं। इसी तरह नगरीय विकास विभाग मंत्री शांति धारीवाल से भी यूडीएच के केवल 5 सवाल पूछे गए हैं। इनमें भी दो मेट्रो से जुड़े हैं। वन विभाग के मंत्री सुखराम विश्नोई से भी केवल 6 सवाल पूछे गए हैं। गहलोत और धारीवाल जैसे कद्दावर मंत्रियों और सीएम की जगह पहले सत्र में विधायकों ने दूसरे मंत्रियों को घेरने का ज्यादा जोर रखा।

कर्जमाफी पर ही सहकारिता मंत्री से 11 सवाल


सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजणा कर्जमाफी को लेकर घिरे रहने वाले हैं। सहकारिता विभाग 23 में से 11 सवाल कर्जमाफी से ही जुड़े हुए हैं। विधायकों ने और खासकर बीजेपी के राजेंद्र राठौड़ और अन्य विधायकों ने कर्जमाफी को लेकर सरकार को घेरने का विशेष प्लान बनाया है और इतने सवाल इसलिए पूछे गए हैं कि एक भी विधायक का सवाल प्रश्नकाल में लगने पर सरकार को घेरा जा सके। इसी तरह कृषि मंत्री लालचंद कटारिया से हालांकि 11 सवाल पूछे हैं उनमें से 6 सवाल केवल यूरिया सप्लाई को लेकर हैं। कुल 450 में से 232 तारांकित और 218 सवाल अतारांकित लगाए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
rajasthan assembly fourth day

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/rajasthan-assembly-fourth-day-01478849.html

काबुल में आतंकवाद पीड़ित परिवारों की मदद करने वाली शिप्रा को दी गई अंतिम विदाई


जोधपुर. अफगानिस्तान में आतंकवाद से पीड़ित परिवारों की मदद करते हुए जान गंवाने वालीजोधपुर की बेटी शिप्रा शर्मा का शुक्रवार शाम यहां गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया। शहर के लोगों ने नम आंखोंसे शिप्रा को अंतिम विदाई दी। शुक्रवार सुबह हीशिप्रा की पार्थिव देह काबुल से जोधपुर लाई गई थी।


काबुल में चार दिन पहलेएक आत्मघाती हमले में इमारत पूरी तरह से ढह गई थी। इसमें रहने वालीं शिप्रा शर्मा (35) की मलबे में दबने से मौत हो गई थी।आज शिप्रा काशव कृष्णा नगर स्थितपैतृक निवास पर पहुंचा। शाम को उसकी अंतिम यात्रा सिवांची गेट श्मशान स्थल के लिए रवाना हुई। शिप्रा के चार वर्षीय पुत्र केविन को उसकी मां के अंतिम संस्कार से अलग रखा गया। परिवार के लोगों का मानना था कि इससे नन्हें बालक पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

आतंकवाद से पीड़ित परिवारों की मदद करने अफगानिस्तान गईं थीं शिप्रा
अफगानिस्तान में आतंकवाद से पीड़ित परिवारों की मदद करने का जज्बा लेकर जोधपुर की शिप्रा तीन माह पहले काबुल पहुंची थीं। हादसे की सूचना परिवार को दो दिन बाद मिली। वह नए साल पर परिवार से मिलने आई थीं और लौटने के अगले दिन ही उनकी जान चली गई।

साइंटिफिक पब्लिशर्स के पवन शर्मा की बेटी शिप्रा शर्मा (35) पढ़ाई पूरी करने के बाद समाज के लिए कुछ करने की शिद्दत के चलते मुंबई के एक एनजीओ से 2015 में जुड़ गई थी। उसने एशिया हैड के रूप में तीन साल तक कई देशों के साथ काम किया, पर संतुष्टि नहीं मिली।शिप्रा ने 14 जनवरी को शाम को 7:30 बजे अपनी मां आशा शर्मा से वीडियो कॉल कर बात की। करीब 15 मिनट की चर्चा में उसने मां को बताया था कि वह सुरक्षित पहुंच गई है और स्वास्थ्य ठीक है।

रात 8 बजे आरडीएक्स से भरा एक ट्रक उसी बिल्डिंग से टकरा गया। धमका इतना तेज था कि उसके कंपन से बिल्डिंग ढह गई। जिस रूम में शिप्राथीं, वह धमाके वाले एरिया की जद में था। शिप्रा बिल्डिंग के मलबे में दब गई। उसकी साथी ने पिता को फोन करजख्मी होने की सूचना दी। बाद में अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास से शिप्रा की मौत की खबर आई।

फोटो- विकास बोड़ा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शिप्रा की पार्थिव देह को अंतिम संस्कार के लिए लेकर जाते परिजन।
नम आंकों से शिप्रा को विदाई देते परिजन।
शिप्रा शर्मा।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jodhpur/news/afghanistan-kabul-sucide-bomb-attack-jodhpur-lady-dead-01479035.html

कपड़ा व्यापारी के मकान में घरेलू नौकर व साथियों ने डाली डकैती, नकदी व कीमती सामान लूटा


भीलवाड़ा. शहर केशास्त्रीनगर इलाके में पांच बदमाशों ने गुरुवार देर रातको एक कपड़ाव्यापारी के मकान में डकैती की वारदात को अंजाम दिया। करीब दो घंटे तक घर को डकैतों ने खंगाला। वहां मौजूद एक घरेलू नौकर समेत दो कर्मचारियों से मारपीट कर धमकाया और हाथ-पैर बांधकर पटक दिया। इसके बादअलमारी व तिजोरी में रखे नकदी, जेवर व कीमती सामान लूट लिया। सूचना मिलने पर पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। वारदात के बाद से घर में काम करने वाले नेपाली युवक गायब है। इससे मानना है कि नेपाली नौकर ने ही डकैती को अंजाम दिया है।

  1. सिटी डिप्टी एसपी भंवर रणधीर सिंह ने बताया कि सेक्टर ई, शास्त्रीनगर निवासी लालानी शूटिंग शर्टिंगके मालिक मोतीलाल लालानी के परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम होने से परिवार सहित बीकानेर गए हुए है। वे घर की सुरक्षा का जिम्मा फैक्ट्री में अकाउंटेंट इन्द्रचंद्र व सुपरवाइजर सांवरमल को सौंपकर गए थे।

  2. पीड़ित कर्मचारियों के मुताबिक गुरुवार रात को वे मकान में नीचे सो रहे थे।इसके अलावा घरेलू नौकर पवन बहादुर रसोईघर में सोने जाने की कहकर चला गया।रात करीब 2:30 बजे पीएनटी कॉलोनी से पेड़ की टहनी पर चढ़कर पांच-छहडकैतों ने मोतीलाललालानी के घर में धावा बोल दिया। वेमकान में घुस गए।

  3. पीड़ितों के मुताबिक डकैतों ने उनसे मारपीट की और बंधक बना दिया। इनमें घरेलू नौकर पवन भी शामिल था।इसके बाद करीब 4 कमरों की सभी अलमारियों को तोड़ डाला। करीब ढाई घंटे तक डकैतों नेमकान को खंगाला। इसके बाद नकदी व कीमती सामान लूटकर भागगए। सभी बदमाशनेपाली भाषा में बात कर रहे थे।

  4. उन्होंने सांवरमल के साथ भी मारपीट की। प्रारंभिक तौर पर लालानी के घर से एक लाख रूपए व बोथरा के 3 हजाररूपए और मोबाइल लूटकर ले जाने की बाद सामने आई है। बाकी सामान के बारे में लालानी परिवार के घरलौटने पर पता चलेगा। दो पुलिस टीमें गठित कर पवन व उसकी साथियों की तलाश में भेजी है।

    खबर व फोटो: फतेहलाल



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      घर की अलमारियां, जहां रखे नगदी व जेवर लूटे

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/daketi-in-garment-businessman-house-in-bhilwara-rajasthan-01479039.html

पुलिस के सामने जो 4 लुटेरे बैठें हैं, उनमें एक फिल्म का एक्टर भी है...एक्टिंग करते-करते बन गया अपराधी


बीकानेर (राजस्थान)।कार सवार 4 युवक श्रीगंगानगर में लूट की वारदातें करते हुए बीकानेर पहुंचे। यहां खाजूवाला में एक दुकानदार को लूटकर फरार हो गए। सूचनामिलने पर पुलिस ने नाकाबंदी की और लुटेरों को पकड़ लिया।सीओ खाजूवाला इस्माइल खान ने बताया कि बुधवार को श्रीविजयनगर निवासी इकबाल अली, अभिजीतसिंह, शंकर माली और सोनू बावरी कार से रावला-घड़साना में लूट की वारदात करते हुए बीकानेर पहुंचे। यहां करीब 3.30 बजे चारों एक जनरल स्टोर में घुसे। दुकानदार तेजपालसिंह से मारपीट कर गल्ले में रखे 4 हजार रुपए और पर्स लूट कर ले गए। सूचना मिलने पर नाकाबंदी की। करीब 4 घंटे बाद लुटेरों कोघेराबंदी कर दबोच लिया। चारों नशे की हालत में थे। उनकी कार से नशे की गोलियां भी बरामद हुई हैं। आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि उन्होंने एक ही दिन में लूट की 7 वारदातों को अंजाम दिया। इनमें सोनू और शंकर मूल रूप से मंदसौर के हैं, जो वर्तमान में श्रीविजयनगर में किराए पर रहते हैं। आरोपी इकबाल एक्टिंग करता है, जो पंजाबी फिल्म 'हसर' के साथ एक अन्य फिल्म में भी काम कर चुका है।



ऐसे करते हैं वारदात...

पुलिस की पकड़ में आए लुटेरे दुकान पर 100-200 रुपए का सामान लेते हैं और 2000 रुपए का नोट दुकानदार को देते हैं। दुकानदार सामान के रुपए लेकर शेष राशि लौटाने लगता है तो आरोपी उससे मारपीट और लूटपाट कर फरार हो जाते हैं। पुलिस तस्दीक करने में जुटी है कि बदमाशों ने एक ही दिन में और कहां-कहां वारदातों को अंजाम दिया।





Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bikaner Rajasthan Punjabi film actors with Three crooks arrested for looted shop

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/bikaner/news/punjabi-film-actors-with-three-crooks-arrested-for-looted-shop-6010629.html

जोधपुर की बेटी ने काबुल पहुंच मां को कहा- मैं ठीक हूं, थोड़ी देर में रूम शिफ्ट कर लूंगी...तभी हुआ एक जोरदार धमाका और दफन हो गई वो, परिजनों ने कहा था- मत जा बेटी, वहां कदम-कदम पर आतंकवाद है...


जोधपुर।14 जनवरी को अफगानिस्थान के काबुल में हुए धमाके में जोधपुर की एक बेटी की भी मौत हो गई थी। शहर के सेंट पैट्रिक्स स्कूल से प्राइमरी शिक्षा शुरू कर लंदन की यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री लेने वाली शिप्रा शर्मा का सपना ही यही था कि वह कुछ हट कर ही करेगी। इस जज्बे ने ही उसे अफगानिस्तान की राह दिखाई थी, जो परिवार के लिए मानना आसान नहीं था। शिप्रा को अफगानिस्तान में खुद की संतुष्टि के लिए कुछ कर गुजरने की उम्मीद नजर आ रही थी तो माता-पिता को अफगानिस्तान में हरदम होने वाले बम-धमाकों की चिंता थी।शिप्रा ने उन्हें यह कह कर राजी कर लिया था कि बम- धमाकों से क्या डरना, मौत तो कहीं भी आ सकती है। इसके बाद परिवार उसे अफगानिस्तान जाने से मना नहीं कर पाया। लेकिन उसकी यह बात सच हो जाएगी, यह किसी ने सोचा नहीं था।


सेंट पैट्रिक्स व एसएमएस में शिप्रा ने 2000 में स्कूल शिक्षा पूरी की। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से बी.कॉम के बाद अरावली इंस्टीट्यूट से एमबीए की पढ़ाई पूरी की। पहला जॉब उन्होंने पिता पवन शर्मा की पब्लिशिंग कंपनी में ही बतौर मैनेजर एक्सपोर्ट किया। उन्होंने वहां दो साल काम किया, लेकिन हमेशा कहती थीं, मैंने इसके लिए जन्म नहीं लिया है, कुछ ऐसा करना है जो मुझे खुशी दे। इसके बाद वे 2007 में पिता से अनुमति लेकर मुंबई चली गईं। यहां वे एक एनजीओ के कम्युनिटी बिजनेस सपोर्ट में प्रोग्राम मैनेजर बन कर निर्धन परिवारों की मदद में जुट गईं, लेकिन आत्म संतुष्टि यहां भी नहीं मिली। वे जब भी घर आतीं, यही कहतीं- ये काम तो कोई भी कर सकता है, मुझे तो कुछ और करना है।

उनके आखिरी शब्द थे-'बम-धमाकों से क्या डरना, मौत तो कहीं भी आ सकती है...'

आखिर 5 साल बाद 2012 में वह जोधपुर लौट आईं और जल भागीरथी फाउंडेशन के साथ जुड़ गईं। कुछ माह काम करने के बाद देवकल्पना टेक्नोलॉजी से जुड़ीं। असंतुष्टि के चलते शिप्रा फिर से मुंबई के एक एनजीओ रिजवान अदातिआ फाउंडेशन के साथ काम किया। इस दौरान उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी और चेन्नई की अन्नामलाई यूनिवर्सिटी व लंदन की स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज से एनवायरमेंटल इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की। इसके बाद जुलाई 2018 में वे फिर जोधपुर लौट आईं। इस बीच उन्हें मुंबई के एनजीओ में काम करने वाले साथी ने अफगानिस्तान की राह सुझाई। इस पर उन्होंने एनजीओ की जानकारी जुटाई और वहां जाने की ठान ली। परिवार वाले तैयार नहीं थे। वे दो महीने तक परिवार को मनाती रहीं। जब परिजनों ने कहा कि वहां कदम-कदम पर आतंकवाद है, कभी तुम्हारे साथ कुछ हो गया तो। इस पर उनकेे आखिरी शब्द यही थे कि बम धमाकों से क्या डरना, मौत तो कहीं भी आ सकती है। बीते तीन माह से वे काबुल में अफगानिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर सिविल सोसायटी के साथ डायरेक्टर के रूप में काम कर रही थीं।

न्यू ईयर सेलिब्रेट करने आई थी जोधपुर...


मामा राजकुमार ने बताया-न्यू ईयर मनाकर शिप्रा 13 जनवरी को जोधपुर से काबुल गई थी। अगले ही दिन 14 जनवरी को शाम को काबुल के ग्रीन विलेज कंपाउंड को (यहीं शिप्रा रह रही थी) आतंकियों ने आरडीएक्स भरे ट्रक से टकराकर उड़ा दिया। घटना से कुछ देर पहले शिप्रा ने मां को वीडियो कॉल भी किया था। शायद उसे कमरा बदलने का मौका भी नहीं मिला होगा। अगर वह कमरा बदल लेती तो शायद आज... इसके बाद वे कुछ नहीं बोल सके।धमाके में इमारत पूरी तरह ध्वस्त हो गई। मलबे में शिप्रा के कमरे में लटकी उसकी ड्रेस नजर आई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
jodhpur news shipra death terror attack in afghanistan

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jodhpur/news/jodhpur-news-shipra-death-terror-attack-in-afghanistan-6010532.html

नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को 10 वर्ष का कठोर कारावास


सीकर.पोक्साे अधिनियम सीकर के विशिष्ट न्यायाधीश अनिल कुमार कौशिक ने नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी नौरंगलाल सैनी निवासी दुला की ढाणी को 10 वर्ष का कठोर कारावास से दंडित किया है। 20 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। विशिष्ट लोक अभियोजक शिवरतन शर्मा ने बताया कि परिवादी ने उद्योग नगर में मामला दर्ज करवाया था कि उसकी नाबालिग बेटी को 15 मई 2016 को नौरंगलाल पुत्र शंकरलाल सैनी बहला फुसला कर सूरत ले गया था। सूरत से महाराष्ट्र ले गया और उसके साथ कई दिनों तक ज्यादती की। पीड़िता को पुलिस रोहा से लाई थी। आरोपी के विरुद्ध विशिष्ट न्यायालय पोक्सो में आरोप पत्र पेश किया था। 15 गवाह व 22 दस्तावेजी साक्ष्य पेश किए गए। विशिष्ट न्यायाधीश अनिल कुमार कौशिक ने अभियुक्त को धारा 363 में 3 वर्ष का कठोर कारावास एवं 5 हजार का जुर्माना, धारा 366 में 7 वर्ष का कठोर कारावास एवं 5 हजार रुपए का जुर्माना, धारा 376 (2 एन) व धारा 5/एलसीक्स में 10 वर्ष के कठोर कारावास एवं 10 हजार जुर्माने से दंडित किया गया। न्यायाधीश ने पीड़िता को पीड़ित प्रतिकार स्कीम से प्रतिकार दिलवाने की अनुशंसा की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
10 years of rigorous imprisonment for minor offense

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/sikar/news/10-years-of-rigorous-imprisonment-for-minor-offense-01479011.html

14 लाख के गहने व नकदी चोरी, जिस कमरे में महिला बच्चों के साथ सो रही थी, उसे बाहर से कुंदी लगा दी


फतेहपुर. कस्बे में बुधवार रात्रि को सदर थाना क्षेत्र के रिणाऊ गांव में चोरों ने घर में घुसकर कमरे का ताला तोड़ा और अंदर आलमारी में रखे सोने-चांदी के गहने, नकदी व विदेश से लाई हुई घड़ियां ले गए। चोर करीब 14 लाख रुपए के गहने व नकदी ले गए। घर में पीड़िता व उसके बच्चे सो रहे थे। संतोष देवी पत्नी महिपाल बिरड़ा निवासी रिणाऊ ने सदर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि उसका पति विदेश में रहता है। घर में वह बच्चों के साथ कमरे में सो रही थी। सुबह छह बजे उठी तो उसके कमरे को बाहर से बंद किया हुआ था।

जोर से गेट बजाने पर पड़ोसी महिला ने आकर दरवाजा खोला। बाहर आकर देखा तो पास वाले कमरों के ताले टूटे हुए थे एवं सामान बिखरा था। अालमारी के अंदर से सोने का गलपटिया, हार, छह चूड़ियां, ब्रेसलेट, मांगटीका, सोने के छह फूल, शीशफूल, नथ, चांदी की छह जोड़ी पायजेब, 12 चांदी के सिक्के तथा छह हजार रुपए नहीं मिले। चोरी में खास बात ये थी कि चोरों ने आभूषणों के साथ लगी डोरी काटकर वहीं छोड़ दी। अंदर की अलमारी से पीड़िता के पति की विदेश से लाई हुई लेडीज घड़ियां भी ले गए। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस उपाधीक्षक गोरधनलाल मय सदर थाने के स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे व फुटप्रिंट एवं मौके की स्थिति का जायजा लिया।

डिप्टी ने कहा-स्टाफ की कमी के कारण हो रही है चोरियां : इलाके में कोतवाली एवं सदर थाने में लगातार हो रही चोरियों के बारे में पूछने पर पुलिस उपाधीक्षक ने कहा कि वे पिछले दिनों से बीमार थे। साथ ही स्टाफ की कमी के कारण चोरी की वारदातें हो रही हैं। कस्बे में मंगलवार को पुलिस थाने, जेल, डिप्टी ऑफिस के नाक के नीचे अंबेडकर भवन में चोरी हाे गई थीं। लगातार चोरी की वारदातों को लेकर लोगों ने नाराजगी जताई।

बैद की ढाणी में दो सूने घरों में चोरी

बैद की ढाणी ग्राम पंचायत के मंदिर वाली कोठी न्यू कॉलोनी में बुधवार देर रात दो सूने घरों का ताला तोड़कर चोर घुस गए। चोरों ने वहां रखी अलमारियों एवं बक्से से सामान चुरा लिया। सुबह दरवाजे खुले देखकर पड़ोसियों एवं घरवालों को वारदात का पता लगा। कमरे में अंदर सामान फैला देखकर उन्होंने पुलिस को सूचना दी। रानोली पुलिस ने घटना स्थल का जायजा लिया। फिलहाल पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज एवं रास्तों की जांच कर रही है।

मुकेश कुमावत ने बताया कि उनके चाचा रामस्वरूप कुमावत व महेश कुमावत दोनों परिवार सहित बाहर रहते हैं। चोरों ने रैकी कर वारदात को अंजाम दिया है। दोनों घरों के अंदर कमरों में जाकर देखा तो पूरा सामान फर्श व बैड पर बिखरा मिला। कमरे में चारों तरफ चोरों ने रॉड़ से अलमारी को भी उखाड़ दिया। घर से क्या-क्या सामान चोरी हुआ है, उसका पता रामस्वरूप और महेश दोनों भाइयों के आने के बाद ही चलेगा। परिवार के लोगों ने चोरी में किसी जानकार व्यक्ति का हाथ होना बताया है। पुलिस को मौके से पैरों के निशान भी मिले हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

चोरों ने मार्बल व्यवसायी के चांदी के सिक्के चुराए

बुधवार रात को चोर सालासर मार्बल का गेट तोड़कर अंदर घुस गए और सामान को इधर-उधर फेंक दिया। हालांकि चोरों के हाथ कुछ नहीं लगा। चोरों को पांच चांदी के सिक्के और कुछ नकदी ही हाथ लगी। सुबह खाटूश्यामजी पुलिस ने मौका मुआयना किया तथा सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले। सालासर मार्बल के शंकरलाल बलोदा ने बताया कि चोरों ने पांच चांदी के सिक्के और नकदी चुरा ली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
14 lacks robbery in sikar

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/sikar/news/14-lacks-robbery-in-sikar-01479003.html

अवैध हथियारों लेकर घूम रहे दो युवक गिरफ्तार, एक देशी पिस्टल व तीन देशी कट्‌टे बरामद


जयपुर. अवैध हथियारों की तस्करी व रोकथाम की कार्रवाई के बीच पुलिस ने दो युवकों को अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई जयपुर ग्रामीण जिले की जमवारामगढ़ थाना पुलिस ने की है। जिन्होंने गिरफ्तार दोनों आरोपियों के कब्जे से एक देशी पिस्टल व तीन देशी कट्‌टे बरामद किए है।

आईजी रेंज (जयपुर प्रथम) एस. सेंगाथिर ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी मुकेश कुमार मीणा (21) निवासी ढाणी बड़ी वाली, तनभाकरी थाना बस्सी जिला जयपुर है। वहीं, दूसरा आरोपी राकेश कुमार मीणा (22) निवासी ढाणी जाड़ला तन रतनपुरा थाना तूंगा जिला जयपुर शहर है।

जयपुर ग्रामीण एसपी हरेंद्र कुमार महावर ने बताया कि पुलिस मुख्यालय, राजस्थान के निर्देश पर चलाए जा रहे अवैध हथियारों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय में तैनात एएसआई हेमराज की सूचना पर पुलिस ने रामगढ़ बांध के पास से मुकेश व राकेश मीणा को धरदबोचा।

उनके कब्जे से चार अवैध हथियार बरामद कर लिए। पुलिस के मुताबिक दो आरोपी मौका पाकर फरार हो गए। उन्हें नामजद कर तलाश की जा रही है। इनके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

वहीं, रामनिवास नाम के एक व्यक्ति को आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमे में छोड़ने की एवज मेंदो लाख रुपए मांगने की एवज में दोषी पाए गए जमवारामगढ़ थानाप्रभारी नागरमल कुमावत को डीजीपी कपिल गर्ग के निर्देश पर निलंबित किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गिरफ्तार आरोपी
आरोपियों से बरामद अवैध हथियार

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/two-man-arrested-by-jaipur-rural-police-with-illigal-arms-in-jamwaramgarh-01478998.html

कोटा रेल मंडल में पेंट्रीकार, कैटरिंग की सेवा सबसे फिसड्डी, पिछले साल यात्रियों ने की 690 शिकायतें


कोटा. रेलवे में यात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को लेकर सबसे अधिक शिकायतें कैटरिंग व पेंट्रीकार की ही सामने आ रही है। वर्ष 2018 में कोटा रेल मंडल को कुल 1874 शिकायतें मिली। इसमें से सबसे अधिक 690 शिकायतें कैटरिंग व पेंट्रीकार की शामिल हैं। यात्रियों ने खानपान की वस्तुओं के अधिक दाम वसूले जाने, मात्रा कम दिए जाने व खराब क्वालिटी की शिकायतें की हैं।

दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर स्थित कोटा रेल मंडल से होकर रोज लगभग 80 ट्रेनें पास होती है व चलती हैं। इनमें से कई ट्रेनों में पेंट्रीकार हैं। यात्रियों की डिमांड पर ही पेंट्रीकार के वेंडर यात्रियों को खाना व नाश्ता सप्लाई करते हैं, लेकिन उसकी क्वालिटी सही नहीं रहती हैं। पिछले साल कैटरिंग व पेंट्रीकार से बेहतर खानपान नहीं मिलने, ओवर चार्जिंग व कम मात्रा दिए जाने की शिकायत की है। इस पर संबंधित अधिकारी ने कार्रवाई के लिए आईआरसीटीसी को रिपोर्ट दी है, लेकिन अभी तक व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है।

यहां करें यात्री शिकायत

ट्विटर, सीपी ग्राम, लिखित शिकायत, सीएमआई कंट्रोल 9001081777

कोच में सफाई नहीं होने की 306 शिकायत

रेलवे प्लेटफॉर्म, कोच में गंदगी होने की शिकायत भी कोटा रेल मंडल को मिली है। 306 में से अधिकतर शिकायत कोचों में साफ-सफाई नहीं होने की है। पैसेंजर ट्रेनों की सबसे अधिक शिकायत हैं। कई यात्रियों ने कोच के टॉयलेट गंदे होने की भी शिकायत की है। 98 शिकायत ट्रेन के कोचों में लाइट बंद होने पंखे खराब होने, एसी कोच में कूलिंग नहीं होने की हैं। लंबी दूरी की कई ट्रेनों में कूलिंग सिस्टम खराब होने पर यात्री वर्ष 2018 में हंगामा भी कर चुके हैं। कोच के टायलेट में पानी नहीं भरे जाने को लेकर भी यात्री कोटा में प्लेटफार्म पर हंगामा कर चुके है।

बिना धुले कंबल देने की शिकायतें भी मिली रेलवे को

ट्रेनों के एसी कोच के यात्रियों को दिए जाने वाले बेडरोल को लेकर कोटा रेल मंडल को 210 शिकायतें मिली हैं। इनमें बेडरोल गंदे होने, फटे होने व कंबल बिना धुले होने की हैं। ट्रेनों में टीटीई नहीं मिलने की 570 शिकायतें रेल प्रशासन को मिली है। जिसमें यात्रियों ने शिकायत की है कि टीटीई नहीं होने से सीट का गलत आवंटन हो गया। आरएसी क्लीयर नहीं होने से यात्रियों को पूरी बर्थ मिलने में परेशानी हुई।

क्या हुई कार्रवाई

70% शिकायतों पर कार्रवाई कर यात्रियों को संतुष्ट किया।
10% शिकायतें झूठी निकली।
20% शिकायतों पर कार्रवाई पेंडिंग।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pantrikar, catering service in the Kota Railway Board is worst, most of the 690 complaints of passengers last year

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/kota/news/pantrikar-catering-service-in-the-kota-railway-board-is-worst-most-of-the-690-complaints-01478995.html

65 में से 41 पार्षद नहीं जानते स्वच्छता सर्वे के बारे में, सिर्फ 8 को सही जानकारी


कोटा. हमारे कोटा शहर में 4 जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हो चुका है और बुधवार से केंद्रीय शहरी मंत्रालय की टीम शहर के हालात देखने में व्यस्त है। टीम ने गुरुवार को कचरा पाइंट्स, सामुदायिक शौचालय, आधुनिक शौचालय, सेक्टर कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने लोगों से फीडबैक भी लिया। चौंकाने वाली स्थिति यह है कि शहर के पार्षदों को सर्वे के बारे में जानकारी ही नहीं है। दैनिक भास्कर ने गुरुवार को 65 पार्षदों से स्वच्छता सर्वे के बारे में पूछा, तो 41 पार्षदों का जवाब था कि हमें कुछ पता नहीं है। महापौर-उपमहापौर सहित मात्र 8 पार्षद ही ऐसे मिले, जिन्हें सही जानकारी थी, जबकि 16 पार्षदों को आधी-अधूरी जानकारी थी।

पार्षदों ने कहा- निगम ने नहीं दी जानकारी

41 पार्षदों में से अधिकांश ने कहा कि सर्वे हो रहा है या नहीं, पता ही नहीं चल रहा है। पिछले वर्ष तो निगम ने वर्कशॉप और बैठकें आयोजित कर जानकारी दी थी। साथ ही फीडबैक व स्वच्छता एप के लिए हमारा सहयोग भी लिया था। इस बार अभी तक निगम की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई। ये तक नहीं बताया कि सर्वे कब से होगा, कितने नंबरों का होगा और किन बिंदुओं पर होगा। बुधवार को कार्यसमिति की बैठक में जरूर स्वच्छता सर्वे के एजेंडे पर आयुक्त जुगलकिशोर मीणा ने जानकारी दी थी कि 1250 नंबर नगर निगम की मेहनत के हैं।

भाजपा के पार्षदों ने ही कहा- सर्वे केवल औपचारिकता

भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा शुरू करवाए गए स्वच्छता सर्वे पर भाजपाई पार्षदों ने ही प्रश्न चिन्ह लगा दिए। भाजपा के ही कुछ पार्षदों का कहना था कि कैसा सर्वे और इस सर्वे से क्या हो जाएगा। सब औपचारिकता है। सफाई के बाद भी पाइंट पर कचरा पड़ा रहता है। इन पाइंटों के बाहर तक कचरा फैला हुआ है। ओडीएफ करने के लिए टाॅयलेट बनवाए जा रहे हैं, लेकिन जिन्होंने बना लिए उन्हें पैसा नहीं दिया जा रहा है। जिनका सर्वे में नाम था, उनके टायलेट नहीं बनाए जा रहे हैं। जिनके यहां टाॅयलेट नहीं है, उनका सर्वे में नाम नहीं है। इससे स्पष्ट है कि निगम की ओर से सिर्फ औपचारिकता पूरी की जा रही है।

हकीकत में ऐसे हैं हमारे कोटा में सफाई के हाल

शहरी विकास मंत्रालय से सर्वे करने कोटा आई टीम सुबह नयापुरा स्थित सेक्टर नंबर 3 पर पहुंची। वहां उन्होंने कर्मचारियों की स्थिति और बायोमैट्रिक्स हाजरी के बारे में जानकारी ली। इसके बाद टीम ने अदालत चौराहा, अदालत परिसर, एमबीएस व जेके लोन अस्पताल परिसर, प्रेमनगर क्षेत्र का दौरा किया। लोगों से फीडबैक लिया। टीम का फोकस डोर-टु-डोर कचरा संग्रहण पर था। उन्होंने फीडबैक में इससे संबंधित सवाल ही पूछे कि रोज टिपर आता है या नहीं। गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र किया जाता है या नहीं। टिपर में स्वच्छता संबंधी संदेश वाले गाने बजते हैं या नहीं आदि। टीम ने जहां भी सर्वे किया, वहां के फोटोग्राफ्स लिए और वीडियोग्राफी करवाई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
41 out of 65 councilors do not know about sanitation survey

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/kota/news/41-out-of-65-councilors-do-not-know-about-sanitation-survey-01478992.html

उदयपुर से जैसलमेर के लिए अप्रैल में इंडिगो की सीधी उड़ान


उदयपुर. लेकसिटी वासियों को नए साल की शुरुआत पर हवाई क्षेत्र में औरंगाबाद के बाद एक और नई फ्लाइट की सौगात मिली है। अप्रैल में आरसीएस (क्षेत्रीय संपर्क योजना) की उड़ान स्कीम द्वितीय चरण के तहत लेकसिटी (उदयपुर) से गोल्डनसिटी (जैसलमेर) के लिए पहली बार इंडिगो की फ्लाइट शुरू होगी। इससे पहले जैसलमेर के लिए उदयपुर का हवाई क्षेत्र में सीधा जुड़ाव नहीं था।

जैसलमेर रेल मार्ग से भी सीधा नहीं जुड़ा है। उदयपुर से बड़ी संख्या में लोग जैसलमेर में सम, तनोट माता घूमने जाते हैं। वहीं काफी विदेशी पर्यटक हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ने के कारण जैसलमेर से सीधे उदयपुर भी आ सकेंगे।

उड़ान योजना : यानी उड़े देश का आम नागरिक

उड़ान योजना का पूरा नाम उड़े देश का आम नागरिक है, जिसका मकसद छोटे शहरों को एक-दूसरे से जोड़ना और देश के आम नागरिकों को सस्ती हवाई यात्रा मुहैया करवाना है। ढाई हजार रुपए में फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट से 60 मिनट में 500 किमी की यात्रा कराई जा रही है।

इसी किराये में दूसरा विकल्प हेलीकॉप्टर से 30 मिनट की यात्रा का है। अन्य मार्ग पर भी इसी हिसाब से किराया तय किया जाता है। हर फ्लाइट की आधी सीटें 2,500 रुपए प्रति सीट प्रति घंटा की दर से बुक की जाती। इसके अलावा न्यूनतम 9 सीट और अधिकतम 40 सीट की कीमत बोली के आधार पर तय की जाती।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
IndiGo direct flight from Udaipur to Jaisalmer in April

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/indigo-direct-flight-from-udaipur-to-jaisalmer-in-april-01478977.html

स्कूल बस में अंत्याक्षरी खेल रहे थे बच्चे, कुछ ही देर में मच गई चीख-पुकार, एक बच्चा बोला- मुझे सिर्फ इतना पता है कि मेरे पैर पर गहरा झटका लगा, हॉस्पिटल में खुली आंख


पाली (राजथान)। रोजाना की तरह गुरुवार को भी देर होतादेख ड्राइवर ने बस की स्पीड बढ़ा ली थी। हमेशा की तरह बड़े छात्र गैलेरी में खड़े थे बाकी सीटों पर बैठे थे। कुल मिलाकर 45 से 50 बच्चे बस में सवार थे। कोई आपस में अंत्याक्षरी खेल रहाथा, कुछ आपस में बातकर रहाथा। पूरी बस में शोर-शराबा था। अचानक हमें लगा जैसे ड्राइवर ने एक साथ तेजी से बस घुमाई। हम संभलते उससे पहले जोरदार धमाका हुआ। कुछ समझते इससे पहले जोर से चीख पुकार आने लगी। कुछ बच्चे खुद खिड़कियों से बाहर निकले तो कुछ को मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने निकाला। थोड़ी देर में एंबुलेंस पहुंची और हमें उसमें लेटा दिया। इसके बाद हमारी आंख खुली तो हम यहां हॉस्पिटल में थे। यहीं पर पता चला कि 11वीं कक्षा का सुरेंद्र अब हमारे बीच नहीं रहा। मम्मी-पापा ने ही बताया कि हमारे सहित 27 लोग घायल हुए हैं। बाकी बच्चे सुरक्षित हैं।युवराज ने बताया- बस पलटते ही हम और बाकी छात्र नीचे गिर गए। कुछ ही पल में बस पलट गई। बस से गिरते ही मेरेपैर पर गहरा झटका लगा। एक पल ऐसा लगा मैं नहीं बच पाऊंगा। आंखें बंद कर भगवान से बचने की प्रार्थना करने लगा, तभी एक आवाज सुनाई दी। इसे बाहर निकालो, जल्दी करो, एंबुलेंस में लेटाओ। आंखों से आंसू निकल रहे थे। धुंधली आंखों से आशीष सर नजर आए। उन्होंने मुझे उठाया और सीधे एंबुलेंस में लेटा दिया। अस्पताल पहुंचने और उपचार के करीब डेढ़ घंटे बाद मेरे माता-पिता पहुंचे तो जान में जान आई।


बाकी कहानी सुनाई पुलिस व प्रत्यक्षदर्शियों ने...

हादसे में घायल 14 छात्रों का पाली व एक का जोधपुर में उपचार चल रहा है, जबकि बाकी 12 विद्यार्थियों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जोजावर में स्थित नवीन बाल उच्च माध्यमिक विद्यालय की बाल वाहिनी का ड्राइवर भैरूसिंह बस को तेज गति से चला रहा था। जोजावर से 3 किलोमीटर दूर अचानक बेकाबू होकर बस पलटी। हादसे के दौरान चालक बस से कूद कर फरार हो गया।


स्कूल प्रबंधन ने दी सहायता राशि


जोजावर स्थित नवीन बाल उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रबंधन की ओर से हादसे में मृतक छात्र सुरेंद्रसिंह के परिवार को 6 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है।

हादसे का कारण और जिम्मेदार तक पहुंचने के लिए भास्कर ने बात की अस्पताल में भर्ती छात्रों से- ड्राइवर और स्कूल प्रबंधन की लापरवाही आई सामने

- 32 सीटों की बस में 45 से ज्यादा छात्र, बड़े बच्चे हमेशा खड़े ही रहते, आज भी यही हुआ।
- जान गंवाने वाला छात्र सुरेंद्र व ज्यादातर घायल बच्चे खड़े ही थे, एक-दूसरे पर गिरने व सीटों से टकराने से घायल हुए।

- हर रोज देर होती, टाइम कवर करने के लिए ड्राइवर स्पीड से चलाता बस, आज भी इसी चक्कर में अनियंत्रित हुई बस।

- 11वीं कक्षा का छात्र सुरेंद्र सिंह पीछे की तरफ खड़ा था, बस पलटी तो सीट से टकराया, लीवर फटा व सिर में चोट की वजह से मौत।
- जहां हादसा हुआ वहां सड़क का लेवल ऊंचा, नीचे की तरफ गड्ढे, अचानक बस नीचे उतरी तो और अनियंत्रित हुई, स्पीड से हुआ हादसा।

हादसे के चार बड़े गुनहगार...


- अभिभावक इसलिए जिम्मेदार- बच्चे रोजाना खड़े रहकर स्कूल जाते व आते। लेकिन ध्यान नहीं दिया।


- स्कूल प्रबंधन: ड्राइवर प्रतिदिन बस को भगाकर टाइम कवर करता, क्षमता से ज्यादा बच्चों को लाने की मंजूरी क्यों दी।


- कलेक्टर:जिले के मुखिया, यातायात प्रबंधन समिति की मीटिंग में कई बार यह मामला आया, सिर्फ कागजी आदेश निकालते रहे।

- आरटीओ: बस में स्पीड गवर्नर क्यों नहीं था, जिले में स्कूल वाहिनी के नियमों की पालना कोई स्कूल नहीं कर रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pali Raththan news one student dies in school bus accident

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/pali/news/pali-raththan-news-one-student-dies-in-school-bus-accident-6010396.html

स्वाइन फ्लू पर आपात बैठक, मौत को लेकर कलेक्टर को भी विभाग ने दिए झूठे आंकड़े


उदयपुर. जिले में तेजी से फैल रहे स्वाइन फ्लू वायरस व अन्य बीमारियों को लेकर जिला प्रशासन ने गुरुवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की आपात बैठक बुलाई। कलेक्टर आनंदी ने सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी को फटकार लगाई कि सरकार टेमीफ्लू पर्याप्त मात्रा में भेज रही है फिर भी कई स्वास्थ्य केंद्रों पर क्यों नहीं पहुंच रही है। सीएमएचओ ने इस बदइंतजामी का जिम्मा ड्रग वेयर हाउस इंचार्ज डॉ. राजेश कुमार भराडिया के सिर फोड़ दिया।

डॉ. भराडिया बोले : टेमीफ्लू की सप्लाई प्लानिंग के तहत सीएमएचओ कार्यालय के ड्रग स्टोर के लिए ही की जाती है ताकि दवा जरूरत के मुताबिक संबंधित स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाई जा सके। इसके बाद पता चला कि जिलेभर में दवा सप्लाई के लिए अलग से वाहन तक नहीं हैं। इस पर भी कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉ. खराड़ी को फटकार लगाते हुए कहा- आप तीन गाड़ियों के टेंडर तुरंत करो। दवा पहुंचाने का काम डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. राय करेंगे। चिकित्सा अधिकारियों को चेतावनी दी कि अब अगर किसी भी केंद्र पर टेमीफ्लू व अन्य जीवन रक्षक दवाएं नहीं मिलीं तो जिम्मेदार अधिकारी बख्शे नहीं जाएंगे।

इन क्षेत्रों के 6 और रोगी पॉजिटिव

गुरुवार को नवरत्न कॉम्पलेक्स निवासी 62 वर्षीय पुरुष, पंचवटी निवासी 57 वर्षीय पुरुष, सेक्टर-12 निवासी 51 वर्षीय महिला, सेक्टर-5 निवासी 47 वर्षीय पुरुष, शास्त्री सर्कल निवासी 60 वर्षीय पुरुष, बड़गांव निवासी 80 वर्षीय बुजुर्ग में फ्लू की पुष्टि हुई है। भीलवाड़ा की 40 वर्षीय महिला भी फ्लू पॉजिटिव पाई गई है। इन सभी रोगियों का इलाज एमबी अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में चल रहा है।

सवाल : विभाग जानलेवा संक्रमण को भी हल्के में क्यों ले रहा है?


आरएनटी मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टर बताते हैं कि अगर किसी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव रोगी की मौत हो जाती है तो पॉलिथीन में पैक कर शव को नहीं खोलने की हिदायत देने का जिम्मा चिकित्सा विभाग का बनता है। अंतिम संस्कार पॉलिथीन पैक शव को खोलकर नहीं किया जाना चाहिए। शव पॉलिथीन पैक नहीं होने पर परिजनों को भी संक्रमण का खतरा रहता है। खुले शव के बहुत नजदीक रहकर अंत्येष्टि की कई क्रियाएं पूरी करते हैं। सवाल यह है कि विभाग इस जानलेवा संक्रमण को हल्के में लेकर क्यों रास्ते में मरने वाले रोगी पर ध्यान नहीं दे रहा है।

ऐसे झूठ बोल रहा विभाग शहर में 2 की मौत, चिकित्सा विभाग बता रहा 1 ही मौत

हैरानी की बात यह है इस बैठक में भी चिकित्सा विभाग ने स्वाइन फ्लू से मरने वालों के सही आंकड़े पेश नहीं किए और सिर्फ एक ही बताया जबकि शहर से ही दो लोगों की मौत हो चुकी है। 13 जनवरी को एमबी अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में अंबामाता निवासी 45 वर्षीय किशन और 10 जनवरी को फ्लू से टेकरी, उदयपुर निवासी 45 वर्षीय भुवनेश पालीवाल की मौत हो गई थी। उनका इलाज एमबी अस्पताल में चल रहा था, परिजन बेहतर इलाज के लिए अहमदाबाद लेकर जा रहे थे, रास्ते में मौत हो गई थी।

बता दें कि शहर में हालात इतने बेकाबू हो गए हैं कि इस साल गुरुवार को पहली बार रिकॉर्ड 6 रोगी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए हैं। पिछले आठ दिन में फ्लू से संभाग के 4 रोगियों की मौत हो चुकी है, 17 दिन में 58 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। बैठक में स्क्रब टाइफस, डेंगू, मलेरिया, संस्थागत प्रसव इत्यादि पर मंथन कर व्यवस्था बहाली के लिए कई अहम निर्णय लिए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
collector meeting on swine flu

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/collector-meeting-on-swine-flu-01478958.html

सहायक लोको पायलट एवं तकनीशियन पदों के लिए 9 शहरों में होगी ऑनलाइन परीक्षा


आरिफ कुरैशी. अजमेर.रेलवे में सहायक लोको पायलट एवं तकनीशियन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान के 9 शहरों में सेकंड स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी का आयोजन होगा। यह परीक्षा तीन पारियों में आयोजित होगी। आरआरबी अजमेर के अंतर्गत 87 हजार से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठेंगे।


आरआरबी अजमेर के अध्यक्ष के आर चौधरी ने बताया कि यह परीक्षा जयपुर, सीकर, अलवर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा में ली जाएगी। 23 जनवरी तक आयोजित होने वाली यह परीक्षा प्रतिदिन तीन पारियों में ली जाएगी। आरआरबी अजमेर के अधीन इस परीक्षा में 87 हजार से अधिक अभ्यर्थी बैठेंगे।

ढाई घंटे का होगा पेपर


अध्यक्ष चौधरी ने बताया कि सीबीटी ढाई घंटे का होगा। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी को डेढ़ घंटे पूर्व पहुंचना होगा। पहली पारी में बैठने वाले अभ्यर्थियों को सुबह 7 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। पौने आठ बजे केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा और किसी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सुबह 8.30 बजे से पेपर शुरू हो जाएगा और सुबह 11 बजे पेपर पूरा होगा। द्वितीय पारी में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को सुबह 11 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

11.45 बजे केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा और किसी परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 12.30 बजे से पेपर शुरू हो जाएगा और दोपहर 3 बजे पेपर पूरा होगा। तीसरी पारी में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अपराह्न 3 बजे परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। 3 बज कर 45 मिनट पर केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा और किसी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ठीक शाम 4.30 बजे परीक्षा शुरू हो जाएगी और रात 7 बजे पेपर पूरा होगा। अभ्यर्थियों के ई कॉल लेटर जारी किए जा चुके हैं ।अभ्यर्थी वेबसाइट से इसे अपलोड कर सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Online examination of 9 cities for assistant loco pilot and technician positions

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/online-examination-of-9-cities-for-assistant-loco-pilot-and-technician-positions-01478953.html

आरएएस मेन 2018 को आगे बढ़ाने के मामले में आरपीएससी सोमवार को कर सकती है फैसला


अजमेर।राज्य मंत्रीमंडल द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 को आगे बढ़ाने की सिफारिश पर राजस्थान लोक सेवा आयोग सोमवार को कोई निर्णय कर सकता है। आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती के शुक्रवार को शहर से बाहर होने और अन्य सदस्यों के उपलब्ध नहीं होने पर फुल कमीशन की बैठक नहीं बुलाई गई।

  1. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को कमीशन में एकाध मेंबर को छोड़कर अधिकांश शहर से बाहर हैं। ऐसे में फुल कमीशन का होना मुमकिन नहीं लग रहा है।आयोग में शनिवार और इतवार की छुट्टी रहेगी। अब आयोग सोमवार को ही खुलेगा। इसलिए माना जा रहा है कि राजस्थान सरकार द्वारा भेजी गई अनुशंसा पर आरपीएससी का फुल कमीशन अब सोमवार को ही कोई निर्णय लेगा।

  2. आयोग द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 इस महीने की 29 और 30 तारीख को आयोजित कराना प्रस्तावित कर रखा है।यह परीक्षा अजमेर समेत सभी संभाग जिला मुख्यालयों पर होनी है, लेकिन पिछले कुछ समय से जयपुर में राजस्थान विश्वविद्यालय के बाहर अभ्यर्थियों का एक ग्रुप इस भर्ती परीक्षा को आगे खिसकाने के लिए लगातार आंदोलन कर रहा था।

  3. यह आंदोलन एक दिन पहले ही समाप्त हुआ है। सरकार के दखल के बाद ही आंदोलनकारियों ने अपना आंदोलन समाप्त किया है।राजस्थान सरकार संकेत दे चुकी है कि है परीक्षा आगे बढ़ेगी, लेकिन अंतिम निर्णय राजस्थान लोक सेवा आयोग को करना है। यह निर्णय सोमवार की बैठक में ही संभव हो सकता है। आयोग द्वारा आरएएस के 1017 पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा प्रक्रिया जारी है।

  4. आयोग ने पूर्व में इस परीक्षा को 23 व 24 दिसंबर 2018 को लेना प्रस्तावित किया था, लेकिन उस समय भी अभ्यर्थियों के आंदोलन के चलते इसे एक महीने आगे खिसकाया गया था। अब वापस इस परीक्षा के आगे बढ़ने के पूरे-पूरे संकेत मिलने लगे हैं।

    न्यूज : आरिफ कुरैशी



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      RAS 2018 mains to be postponed know RAS 2018 date RPSC to decide on Monday

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/ras-2018-mains-to-be-postponed-know-ras-2018-date-rpsc-to-decide-on-monday-01478920.html

मेडिकल कॉलेज का अजब आदेश, रेमंड कंपनी का नीला ब्लेजर पहनकर आएं डॉक्टर-स्टूडेंट्स


जयपुर (संदीप शर्मा).एसएमएस मेडिकल कॉलेज के कार्यवाहक प्रिंसीपल डॉ. सुधीर भंडारी के एक आदेश ने डॉक्टर्स, रेजीडेंट और मेडिकल स्टूडेंट्स को सकते में ला दिया। आदेश में कहा गया है कि कॉलेज के सभी डॉक्टर्स, रेजीडेंट्स और यूजी स्टूडेंट्स को नीला ब्लेजर पहनकर कॉलेज और अस्पताल आना होगा। खास बात ये है कि ब्लेजर रेमंड कंपनी का ही होना चाहिए।

आदेश में यह भी हवाला दिया गया है कि रेमंड कंपनी के अधिकारी अधीक्षक कार्यालय के पास मौजूद रहेंगे, जिन्हें डॉक्टर्स अपना नाप दे सकेंगे। मेडिकल कॉलेज इतिहास में पहली बार ऐसा आदेश निकाला गया है। वहीं, इस आदेश से नाराजगी के स्वर उठने लगे हैं, क्योंकि प्रदेश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में आज तक इस तरह यूनिफार्म निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि अभी ये डॉक्टर्स और स्टूडेंट्स की स्वेच्छा पर निर्भर है कि वह पहनें या नहीं।

  1. 16 जनवरी को सभी सम्बद्ध अस्पतालों को पत्र में लिखा गया -एसएमएस मेडिकल कॉलेज से संलग्न चिकित्सालयों के सभी डॉक्टर्स, रेजीडेंट डॉक्टर्स एवं यूजी छात्र-छात्राओं के लिए एक नीला ब्लेजर (रेमण्ड) तीन हजार रुपए मात्र (सभी कर एवं कोस्ट सहित) निर्धारित किया गया है। इसके ऑर्डर में निर्धारित कंपनी के कर्मचारी अधीक्षक कार्यालय के पास उपलब्ध रहेंगे।

  2. सभी अस्पतालों के अधीक्षकों को यह भी आदेश दिया गया है कि कंपनी के कर्मचारी को बिठाने की व्यवस्था अपने स्तर पर कराएं। साथ ही किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉ. मनीष जैन (वरिष्ठ सहायक) से संपर्क करें।

  3. अभी एसएमएस मेडिकल कॉलेज में 1200 स्टूडेंट, 1000 रेजीडेंट और 1500 से अधिक डॉक्टर्स हैं यानी कि कुल 3700 ब्लेजर सिले जाएंगे। एक ब्लेजर की कीमत 3000 रुपए निर्धारित की गई है। यानि कि एक सेशन में ही एक करोड़ 11 लाख रुपए के ब्लेजर सिले जाएंगे।

  4. ऐसा पहली बार किया गया है। क्यों, यह कह पाना मुश्किल है। अभी केवल एप्रिन ही स्टाफ के लिए पर्याप्त था। -डॉ. नरपत सिंह शेखावत, पूर्व अधीक्षक, एसएमएस हॉस्पिटल

  5. तुगलकी फरमान है। कब, कहां, किस कॉलेज में ड्रेस कोड तय किया जाता है? ब्लेजर के ऊपर एप्रिन पहनकर कैसे काम किया जा सकेगा। इस फरमान की समीक्षा होनी चाहिए। -डॉ. राजवेन्द्र चौधरी, न्यूरोसर्जन एवं पूर्व जार्ड प्रेसीडेंट

  6. कॉलेज के स्टूडेंट, डॉक्टर्स अच्छे िदखे, इसके िलए यह ड्रेस कोड शुरू िकया है। अभी ये डॉक्टर्स और स्टूडेंट्स की स्वेच्छा पर िनर्भर है। जो कंपनी है वो हमें आधी कीमत में ही ये ब्लेजर दे रही है। -डॉ. सुधीर भंडारी, कार्यवाहक िप्रंसिपल



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      strange order of SMS Medical College

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/strange-order-of-sms-medical-college-01478744.html

बस व ट्रक की आमने-सामने की भिड़ंत में 15 घायल


हनुमानगढ़। मेगा हाइवे पर शुक्रवार को रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 15 सवारियां घायल हो गईं। सात घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक घायल महिला की हालत नाजुक होने पर उसे बीकानेर रेफर किया गया है। हादसे के बाद वहां लंबा जाम लग गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक रोडवेज बस हनुमानगढ़ से रावतसर जा रही थी। बस में करीब 20 यात्री सवार थे। मेगा हाइवे पर बस ने विपरीत दिशा से आ रहे एक ट्रक को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि दोनों वाहनों के आगे से परखच्चे उड़ गए। टक्कर होते ही वहां चीख-पुकार मच गई। थोड़ी देर में ही मेगा हाइवे पर दोनों ओर लंबा जाम लग गया। लोगों ने हादसे की सूचना पुलिस को दी। थोड़ी देर में ही टाउन थाना पुलिस वहां पहुंच गई तथा घायलों को पास के अस्पताल पहुंचाया।

अधिक चोट आने के कारण सात लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक महिला की हालत नाजुक होने परउसे बीकानेर रेफर कर दिया गया।

पौन घंटे लगा रहा जाम
दुर्घटनाग्रस्त वाहन करीब पौन घंटा मेगा हाइवे पर खड़े रहे। इससे दोनों ओर लंबा जाम लग गया। पुलिस ने दोनों वाहनों को वहां से हटवाकर जाम खुलवाया। एसके करीब आधे घंटे बाद यातायात सुचारू हो पाया।

रिपोर्ट व फोटो : विशु वॉट्स



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
घायल महिला को बीकानेर रेफर किया गया है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/bikaner/news/rajasthan-news-bus-and-truck-accident-led-to-15-people-injured-01478872.html

दो ट्रकों में भिड़ंत से लगी आग, जिंदा जला ड्राइवर, तीन घायल


बीकानेर. गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात लूणकरणसर के पास करीब 2 बजे सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं तीन गंभीर रुप से घायल बताए जा रहे हैं। दो ट्रकों में टक्कर के बाद लगी आग के कारण व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। मृतक ट्रक का ड्राइवर बताया जा रहा है। जिसकी शिनाख्त की जा रही है। काफी देर कोशिश करने के बाद दमकल की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया गया।

आग से खाक हुए ट्रक

मामला बीकानेर के पास लुणकरणसर राष्ट्रिय राजमार्ग का है। जहां रात को अचानकर दो ट्रक आपस में भिड़ गए। जिसके कारण दोनों ट्रकों में आग लग गई। ट्रक चालक कुछ समझते इससे पहले आग पुरे ट्रक में फैल गई। जिससे एक ट्रक ड्राइवर जिंदा जल गया। हादसे की सूचना मिलने पर लूणकरणसर एसएचओ मौके पर पहुंचे। जिसके बाद घायलों को इलाज के लिए ले जाया गया। वहीं हादसे के कारण हाइवे पर लंबा जाम भी लग गया। पुलिस ने रास्ता डायवर्ट कर जाम खुलवाया। वहीं दोनों ट्रक आग से खाक हो गए।

घायलों के बीकानेर किया गयारेफर

शव को फिलहाल लूणकरणसर के सीएचसी की मोर्चरी में रखवाया गया है। जहां उसकी शिनाख्त चल रही है। वहीं सभी घायलों की स्थिति देखते हुए उन्हे बीकानेर रेफर किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
truck set on fire after accident near bikaner

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/bikaner/news/truck-set-on-fire-after-accident-near-bikaner-01478875.html

जयपुर में आज पेट्रोल हुआ 14 पैसा महंगा, 18 जनवरी 2019 का दाम हुआ 71.15 रुपए प्रति लीटर


जयपुर। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते जयपुर में आज 18 January 2019 को पेट्रोल की कीमत 71.15 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत 71.01 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं।
जानें: जयपुर में पिछले १० दिनों की पेट्रोल की कीमतें
जयपुर में पेट्रोल की कीमतें आज और कल:
DatePetrol Price (Rs.)
Petrol Price in Jaipur on 18 January 201971.15
Petrol Price in Jaipur on 17 January 201971.01
दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 70.37 रुपए, 70.25 रुपए, 71.62 रुपए और 71.4 रुपए प्रति लीटर रहीं।
पेट्रोल के दाम चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, भोपाल, इंदौर में क्रमश: 66.68 रुपए, 70.22 रुपए, 74.6 रुपए, 73.55 रुपए और 73.59 रुपए प्रति लीटर दर्ज किए गए।
बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Petrol Price Today in Jaipur on 18 January 2019, जयपुर में 18 जनवरी 2019 को पेट्रोल के दाम - दैनिक भास्कर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jaipur/news/petrol-price-today-in-jaipur-18012019-123678788-NOR.html

बकाया बिल की राशि जमा नहीं कराई तो कटेंगे कनेक्शन


कस्बे में संचालित शहरी जलयोजना के तहत बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं की जलदाय विभाग ने सूची तैयार कर ली है। ऐसे उपभोक्ताओं को विभाग नोटिस जारी कर बकाया बिल राशि जमा कराने की चेतावनी दे रहा है। फिर भी उपभोक्ताओं द्वारा राशि जमा नहीं कराई गई तो नल कनेक्शन काटे जाएंगे। जेईएन अशोक पलसानियां ने बताया कि शहरी जलयोजना के तहत विभाग का करीब 15 लाख रुपए उपभोक्ताओं पर बकाया चल रहा है।

इनदिनों जलदाय विभाग बकाया राशि जमा कराने के लिए अभियान चला रहा है ओर 500 रुपए से अधिक के करीब 200 उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर नोटिस जारी किए है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/zila-news/news/rajasthan-news-if-the-balance-of-the-outstanding-bill-was-not-deposited-then-the-karetge-connection-073147-3692568.html

मंगलसूत्र तोड़ने की आरोपित महिला गिरफ्तार


पुलिस ने तीन दिन पूर्व एक महिला के गले से मंगलसूत्र तोड़ने के मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपित महिला को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर तोड़ा गया मंगलसूत्र बरामद कर लिया। पुलिस के अनुसार 15 जनवरी को गुणावता निवासी कृष्णादेवी जो कि विराटनगर बस स्टैंड पर रोडवेज बस में सवार होकर अपने गांव जा रही थी तभी एक अन्य महिला ने उसके गले से मंगलसूत्र तोड़कर मौके से फरार हो गई थी। पीडिता ने पुलिस में अज्ञात महिला के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

प्रशिक्षु आरपीएस प्रिंयका कुमावत के निर्देशन में पुलिस टीम गठित की गई जिसने पीडिता के बताए हुलिए के अनुसार करीब एक दर्जन स्थानों पर दबिश दी। टीम ने आरोपित महिला को श्मशान के पीछे श्रीराम काॅलोनी कटी घाटी अलवर निवासी पूजा बावरिया को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया तो उसने वारदात करना कबूल कर लिया। पुलिस ने आरोपित महिला को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर तोड़ा गया मंगलसूत्र भी बरामद कर लिया। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है।

विराटनगर|पुलिस गिरफ्त में महिला आरोपी।

आरोपित पहले भी जा चुकी है जेल: मंगलसूत्र तोड़ने के मामले में आरोपित महिला के खिलाफ अलवर के अरावली विहार थाने में भी पूर्व में चोरी का मामला दर्ज है। इसमें आरोपित जेल भी जा चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Viratnagar News - rajasthan news arrested woman for breaking manglesutra

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/zila-news/news/rajasthan-news-arrested-woman-for-breaking-manglesutra-073142-3692555.html

सेवा महाविद्यालय में एनएसएस शिविर का समापन


विराटनगर| सेवा कॉलेज में एनएनएस शिविर में उपस्थित शिविरार्थी।

विराटनगर|कस्बे के गणेशजी रोड स्थित सेवा महाविद्यालय में गुरुवार को प्राचार्य नीतू वर्मा की अध्यक्षता में सात दिवसीय एनएनएस शिविर का समापन हुआ।

शिविरार्थियों ने अंतिम दिन महाविद्यालय परिसर में सफ़ाई कर श्रमदान किया। निदेशक वीरेंद्र सूद, रमा सूद ने ने कहा कि हर व्यक्ति को स्वच्छ रहने से बीमारियां दूर रहती है। शिविरार्थियों को शिविरों के लाभ हासिल करते हुए अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी देकर स्वच्छता के लिए प्रेरित करना चाहिए। शिविर प्रभारी आशा गुर्जर ने कहा कि हर विद्यार्थी को स्वच्छता को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा समझना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Viratnagar News - rajasthan news completion of nss camp in service college

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/zila-news/news/rajasthan-news-completion-of-nss-camp-in-service-college-073138-3692579.html

बादशाहपुर में 5 बोरिंग फेल, शहर में बनी पेयजल समस्या, दो वार्डों में 10 दिन से नहीं हो रही सप्लाई


शहर में नलों से पानी सप्लाई के लिए बादशाहपुर गांव में लगे 5 बोरिंगों का जलस्तर गिर जाने से फेल हो गए है। इससे शहर में सर्दी के मौसम में भी पानी के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। आलम यह है कि जलदाय विभाग एक दिन छोड़कर एक दिन पानी सप्लाई करने के लिए मजबूर हो गया है। वहीं वार्ड 14 व 15 में पिछले करीब 10 दिन से पेयजल सप्लाई नहीं हो पाने से लोगों में आक्रोश बना हुआ है। पालिका के वाईस चेयरमैन बाबूलाल मीणा, भाजपा मंडल अध्यक्ष रामस्वरूप सैनी ने बताया कि पालिका क्षेत्र के वार्ड 14 व 15 में करीब 50 उपभोक्ता है, लेकिन इन घरों में करीब 10 दिन से जलदाय विभाग द्वारा पेयजल सप्लाई नहीं की जा रही है। इससे लोगों में जलदाय विभाग के खिलाफ आक्रोश है। उन्होंने मामले की शिकायत पूर्व विधायक डा.फूलचंद भिंडा से भी की। पूर्व विधायक ने जलदाय विभाग के एईएन से बातचीत कर समस्या का समाधान कराने का भरोसा भी दिलाया।

बादशाहपुर में लगे 5 नलकूप फेल

कस्बे का जलस्तर गिर जाने से पूर्व में जलदाय विभाग ने एक स्कीम तैयार कर पेयजल आपूर्ति के लिए शहर से करीब 12 किमी दूर बादशाहपुर में 20 नलकूपों का निर्माण कराया गया था। यहां भी पानी का जलस्तर गिर जाने से पूर्व में 5 बोरिंग सूख चुके है। अब पिछले दिनों 5 बोरिंग ओर सूख चुके है। इससे अब 10 बोरिंगों से कस्बे में पेयजल सप्लाई की जाती है।

बोरिंग फेल होने से बनी पानी की समस्या

पिछले दिनों बोरिंग फेल हो जाने से जल की आवक कम होने से जलदाय विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को एक दिन छोड़कर एक दिन पेयजल सप्लाई की जा रही है। इससे लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। भाजपा नेता ओमप्रकाश मुनीम, पार्षद रतनलाल सैनी, विजय सैनी, रामनिवास सैनी, सत्यनारायण सैनी ने बताया कि सर्दी के मौसम में ही लोगों को पानी की समस्या से परेशान होना पड़ रहा है तो गर्मी के मौसम में तो लोगों को हाल बेहाल हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि अगर जलदाय विभाग अभी से कोई प्रयास नहीं करेगा तो शहर के लोगों को इससे भी अधिक परेशानी उठानी पड़ेगी।

इनका कहना है

बादशाहपुर में पेयजल आपूर्ति के लिए लगे 10 बोरिंग सूख गए है। विभाग द्वारा एक स्कीम बनाकर उच्चाधिकारियों को भिजवाई गई है। स्वीकृति मिलने के बाद स्कीम के तहत कार्य चालू करा दिया जाएगा। हरीश वर्मा, एईएन जलदाय विभाग विराटनगर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/zila-news/news/rajasthan-news-5-boring-failures-in-badshahpur-drinking-water-problem-in-city-supply-not-being-received-for-10-days-in-two-wards-073132-3692602.html

विराटनगर में भामाशाह ने 62 बालिकाओं को बांटे स्वेटर


विराटनगर में भामाशाह ने 62 बालिकाओं को बांटे स्वेटर

विराटनगर | कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष पोखर मल सैनी की अध्यक्षता एवं प्रधानाचार्य राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेंद्र कुमार यादव के विशिष्ट आतिथ्य में भामाशाह रतन कुमार जैन एवं अशोक कुमार जैन ने गरीब वर्ग की बालिकाओं को स्वेटर वितरित किए। संस्था प्रधान बोदूराम जाट ने भामाशाह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से गरीब वर्ग के लोगों का मनोबल बढ़ता है। कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष पोखरमल सैनी ने भामाशाह रतन कुमार जैन के प्रयास की तारीफ की। 62 बालिकाओ को स्वेटर वितरित किए। मंच संचालन व्याख्याता अमरनाथ यादव ने किया।

खेतों से नष्ट हुई फसलों को हटाने में जुटे किसान

जाहोता | कस्बे सहित आसपास क्षेत्र के गांवों में पिछले दिनों से पड़ रही कड़ाके की सर्दी से खेतों में टमाटर व मटरों की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। पप्पूलाल सैनी ने बताया कि इस बार टमाटर व मटर की फसल बोने का किसानों ने रकबा बढ़ाया था, लेकिन एक ओर फसलों के कम भाव मिलने व कड़ाके की सर्दी पड़ने से ये फसल पूरी तरह नष्ट हो गई वही दूसरी सरकार कोई मुआवजा आदि नहीं दे रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/zila-news/news/rajasthan-news-in-birtanagar-bamashah-distributed-62-girls-to-the-sweater-073128-3692595.html

मंगलसूत्र तोड़कर भागी आरोपित महिला गिरफ्तार


विराटनगर| पुलिस ने तीन दिन पूर्व एक महिला के गले से मंगलसूत्र तोड़ने के मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपित महिला को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर तोड़ा गया मंगलसूत्र बरामद कर लिया। पुलिस के अनुसार 15 जनवरी को गुणावता निवासी कृष्णादेवी जो कि विराटनगर बस स्टैंड पर रोडवेज बस में सवार होकर अपने गांव जा रही थी तभी एक अन्य महिला ने उसके गले से मंगलसूत्र तोड़कर मौके से फरार हो गई थी। पीडिता ने पुलिस में अज्ञात महिला के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। प्रशिक्षु आरपीएस प्रिंयका कुमावत के निर्देशन में पुलिस टीम गठित की गई जिसने पीडिता के बताए हुलिए के अनुसार करीब एक दर्जन स्थानों पर दबिश दी। टीम ने आरोपित महिला को श्मशान के पीछे श्रीराम काॅलोनी कटी घाटी अलवर निवासी पूजा बावरिया को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया तो उसने वारदात करना कबूल कर लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/zila-news/news/rajasthan-news-arrested-woman-arrested-in-mangalasutra-073123-3692618.html

कुंभ से लौटते समय निंबाहेड़ा की बस दुर्घटनाग्रस्त, बुजुर्ग की मौत, 10 घायल


भास्कर संवाददाता | निंबाहेड़ा

प्रयाग में चल रहे कुंभ में शाही स्नान के लिए गए क्षेत्र के श्रद्घालुओं की एक बस वापसी में गुरुवार दोपहर किशनगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बस में सवार जेके सीमेंट के रिटायर कर्मचारी की मौत हो गई, जबकि दस अन्य लोग घायल हुए। अजमेर जिले के किशनगढ़ के पास गुरुवार दोपहर हुई दुर्घटना में निंबाहेड़ा जेके कॉलोनी निवासी 64 वर्षिय जगदीश ठाकुर की मौत हो गई। एक बच्चे सहित 10 जने घायल हो गए। जिनमें से तीन जने गंभीर रूप से घायल है। गंभीर घायलों में बस मालिक निम्बाहेड़ा निवासी मंजू सोनी का पुत्र भी शामिल है। घायलों का अजमेर में उपचार चल रहा है। अन्य यात्रियों को दूसरी बस से निम्बाहेड़ा भेजा गया। किशनगढ़ के पास आगे चल रहे ट्राेले के चालक ने ब्रेक लगा दिया। जिससे पीछे चल रही बस उससे टकरा गई। ट्राेले में जेसीबी भरी थी। बस के टकराने से चालक केबिन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

जगदीश ठाकुर

प|ी के साथ कुंभ यात्रा पर गए थे ठाकुर...

मृतक जगदीश ठाकुर जेके सीमेंट फैक्ट्री के सेवानिवृत्त कर्मचारी है। वह अपनी प|ी के साथ कुंभ यात्रा पर गए थे। हादसे में प|ी को चोट नहीं आई। उसको अभी पति की मौत की सूचना दिए बिना अन्य यात्रियों के साथ निम्बाहेड़ा रवाना कर दिया गया। इनका एक पुत्र अखिलेश जेके के ही कैलाश विद्या विहार निंबाहेड़ा में अध्यापक है, जबकि दूसरा पुत्र देवेश दिल्ली की बीमा कंपनी में कार्यरत है। निंबाहेड़ा से करीब 50 श्रद्वालु 9 जनवरी को निजी बस द्वारा प्रयाग कुंभ के लिए गए थे। जहां पर 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर पहला शाही स्नान करने के बाद ये गुरुवार को पुष्कर आ रहे थे कि इससे पहले ही हादसा हो गया। बस में निंबाहेड़ा के 40 व अन्य स्थानों के 10 यात्री थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vana News - rajasthan news nimbahada bus crashes while returning from kumbh elderly 10 wounded
Vana News - rajasthan news nimbahada bus crashes while returning from kumbh elderly 10 wounded

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/chittorgarh/news/rajasthan-news-nimbahada-bus-crashes-while-returning-from-kumbh-elderly-10-wounded-073118-3693168.html

वक्रांगी लिमिटेड ने शुरू किए देशभर में 3300 नेक्स्टजेन केंद्र


मुंबई | वक्रांगी लिमिटेड की ओर से हाल ही देशभर में 3300 से अधिक नेक्स्टजेन वक्रांगी केद्रों की शुरुआत की गई। ये सेंटर बैंकिंग, इन्श्योरेंस, एटीएम, एसिस्टेड ई कॉमर्स, ई गवर्नेन्स, वित्तीय सेवाएं प्रदान करेंगे। ये सेंटर 20 राज्योंं के 340 से अधिक जिलों में हैं। कंपनी के एमडी और सीईओ दिनेश नंदवाना के अनुसार हमने बाकी स्टोर्स के नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू की है और इस साल ये सभी स्टोर्स बन जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/chittorgarh/news/rajasthan-news-vikranti-limited-started-3300-nextjen-centers-across-the-country-073113-3693163.html

रजत चौधरी का स्वागत निकाला जुलूस


बैंकॉक में चल रहे इंडोथाई ओलिम्पिक खेल के टेबल टेनिस में कस्बे के रजत चौधरी ने गोल्ड मैडल प्राप्त कर वजीरपुर का नाम रोशन किया है। कस्बे में आने पर रजत का फूलमालाओं से स्वागत किया। ग्राम पंचायत की ओर से सामाजिक कार्यकर्ता भीम सिंह आकोदिया ने माला साफा पहनाकर स्वागत किया।

कस्बे के बस स्टैण्ड से चौधरी का जुलूस बडी धूमधाम से निकाला गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय जाट संरक्षण समिति के प्रदेश उपाध्यक्ष गुमान सिंह, जाट समाज के उपाध्यक्ष मनोज कुमार, समय सिंह जाट, मुरारी पटेल, थाना अधिकारी जितेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह, हरिलाल, गोविंद गोयल, अजय शुक्ला, राजेन्द्र आकोदिया, नवयुवक मण्डल अध्यक्ष राजू व्यास, ग्राम सेवा सहकारी अध्यक्ष जल सिंह, प्रधानाचार्य रविन्द्र धनवाल, जगदीश शर्मा, सुरेन्द्र छीपी, महाराज सिंह सहित अनेक लोगों ने शुभकामनाएं दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/gangapur/news/rajasthan-news-rajat-chaudhary39s-welcome-procession-073108-3690611.html

वजीरपुर में 525 बालकों व विद्यालय स्टॉफ को पिलाया काढ़ा, बताए फायदे


वजीरपुर| माैसमी बीमारियाें से राेकथाम के लिए काढ़ा पिलाते कर्मचारी।

वजीरपुर| आदर्श उच्च माध्यमिक विद्या मंदिर में गुरुवार को राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय के वैद्य महेश छीपी व कम्पाउन्डर उमेश शर्मा मीणा ने मौसमी बीमारियों के बचाव के लिए आयुर्वेदिक जडी बूटियों से काढा तैयार कर पांच सौ पच्चीस बालक बालिकाओं को पिलाया। परिचारिका गोपाली देवी राव ने इसमें सहयोग किया। इस काढ़े से होने वाले लाभ की जानकारी विद्यालय में बालकों अध्यापकों को प्रदान कर विद्यालय के स्टाफ को भी काढ़ा पिलाया। छीपी ने कहा कि यह काढा मौसमी बीमारियों में राम बाण का काम करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vajirpur News - rajasthan news in the wajirpur 525 children and school staff can be treated with brewed decoction

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/gangapur/news/rajasthan-news-in-the-wajirpur-525-children-and-school-staff-can-be-treated-with-brewed-decoction-073103-3690621.html

चिकित्सा शिविर में 694 का इलाज


उदयपुरवाटी. इलाज के लिए इंतजार करते मरीज।

भास्कर न्यूज | उदयपुरवाटी

भगवतीदेवी डोकानिया चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से गुरुवार को डोकानिया भवन में 21 वां निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। शिविर में 694 रोगियों का पंजीयन किया गया, जिनमें से 149 लोग आंखों की बीमारी से पीड़ित थे, जिन में से सात रोगियों को निशुल्क ऑपरेशन के लिए चिंहित किया गया। आई रिसर्च सेंटर सोसायटी व जिला स्वास्थ्य कमेटी (अंधता) जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में सहाय हॉस्पिटल जयपुर व महात्मा गांधी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने जांच व इलाज किया। शिविर में नेत्र रोग के 149, फिजीशियन 102, हड्डी रोग के 70, चर्म रोग के 125, स्त्री रोग 19, दंत रोग के 62, ईएनटी 44, ब्लड प्रेशर के 53, ब्लड शुगर के 63 मरीजों की जांच की गई, वहीं सात रोगियों की ईसीजी की गई। उन्हें दवा दी गई, चार लोगों को सुनने की मशीन भी दी गई। शिविर में डॉ. उस्मान, डॉ. जतिन जैन, मुकेश मिश्रा, डॉ. मधु आदि ने इलाज किया। आयोजक श्यामसुंदर डोकानिया ने डॉक्टरों व स्वयंसेवकों को धन्यवाद दिया। शिविर के दौरान रामसिंह शेखावत, राजेंद्रकुमार, उस्मान मनियार, हनुमानदास, दीपक सैनी, प्रमोद शर्मा, गौरीशंकर, गोवर्धन दायमा, कजोड़मल, गोपाल मीणा, गणेश जाट, सोनू सैनी आदि स्वयंसेवकों ने व्यवस्था संभाली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipurwati News - rajasthan news treatment of 694 in medical camp

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jhunjhunu/news/rajasthan-news-treatment-of-694-in-medical-camp-073053-3690805.html

धर्मशाला जीर्णोद्धार को लेकर 20 को बैठक


सूरजगढ़ | लोहार्गल में खटीक समाज की धर्मशाला के जीर्णोद्धार को लेकर रविवार पूर्वाह्न 11 बजे उदयपुरवाटी में अखिल भारतीय खटीक समाज युवा मोर्चा की जिलास्तरीय बैठक होगी। मोर्चा के प्रदेश प्रधान महासचिव डॉ. गणेश चेतीवाल ने बताया कि खटीक धर्मशाला में बैठक होगी। उन्होंने बताया कि तीर्थस्थल लोहार्गल में समाज की ओर से बनाई गई धर्मशाला जर्जर हो चुकी है। बैठक में धर्मशाला के जीर्णोद्धार पर चर्चा होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jhunjhunu/news/rajasthan-news-meeting-on-the-renovation-of-dharamshala-to-20-073044-3690814.html

उदयपुरवाटी पालिका में एक भी बाबू नहीं, चपरासियों के भरोसे सारा काम


सालाना 45 करोड़ रुपए के बजटवाली नगरपालिका में एक भी बाबू नहीं है। चपरासियों और फायरमैन के भरोसे पालिका चल रही है। यही वजह है कि लगातार चक्कर काटने के बावजूद लोगों के रोजमर्रा के कार्य भी नहीं हो पा रहे हैं। बाबू नहीं होने पर मजबूरी में सफाई कर्मचारी और चतुर्थश्रेणी कर्मचारी शाखा डील करने की औपचारिकता निभा रहे हैं। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी किशोरीलाल सैनी को नामांतरण और भूमि शाखा के समस्त प्रकरण सौंपे हुए है। इतनी महत्वपूर्ण शाखा ऐसा कर्मचारी डील कर रहा है, जो किसी भी रूप में इसके लिए प्रशिक्षित नहीं है। उसे सुनने में भी दिक्कत है। इसी तरह एक और दिव्यांग चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी विष्णुकुमार को सफाई निरीक्षक, सफाई, अतिक्रमण, खाद्य सुरक्षा की जिम्मेदारी दी हुई है। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रामावतार को स्टोर प्रभारी बना रखा है। महेंद्रसिंह को स्ट्रीट लाइट मरम्मत व पंजिका संधारण का काम सौंप रखा है। विकास शाखा की जिम्मेदारी फायरमैन प्रकाशचंद, जन्म-मृत्‍यु, विवाह पंजीयन के साथ-साथ भूमि शाखा व तामीर की जिम्मेदारी फायरमैन ममता कुमारी काे सौंपी है। फायरमैन नाथूसिंह को लेखा शाखा, राजस्व, स्वच्छ भारत मिशन की जिम्मेदारी, चूकाकुमारी को भामाशाह कार्ड व राजस्व शाखा, फायरमैन सुनीलकुमार को न्यायिक प्रकरण, लाइट्स पोर्टल, संपर्क पोर्टल, जांच प्रकरण आदि की जिम्मेदारी दे रखी है। पर्चा वितरक गिरधारीलाल यादव को संस्थापन, सूचना का अधिकार, विधानसभा, लोकायुक्त, सामान्य शाखा प्रभारी के साथ-साथ चुनाव, जनगणना व पीएमएसवाई योजना की जिम्मेदारी सौंपी हुई है। ये सभी इस काम के योग्य नहीं है। पालिका के प्रति जनप्रतिनिधियों का रवैया इतना नकारात्मक रहा है कि उन्होंने भी पालिका को उपेक्षित कर रखा है।

उदयपुरवाटी. भूमि शाखा प्रभारी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी।

पट्टे जारी करने के आदेश हो चुके पर छह माह से अटके

नगरपालिका से पट्टे की 500 से ज्यादा पत्रावलियां लंबे समय से पेंडिंग पड़ी है। 100 से ज्यादा फाइलों का पैसा पालिका कोष में जमा करा चुके हैं। एक दर्जन से अधिक पत्रावलियां ऐसी भी हैं जिनके पट्टे भरे हुए तैयार हैं तथा जारी करने के आदेश हो चुके हैं पर छह माह से जारी नहीं हुए हैं।

टाइमपास कर लौट जाते हैं संविदा कर्मचारी : नगरपालिका में कुछ कर्मचारियों को संविदा पर लगा रखा है। इन कर्मचारियों के आने-जाने का कोई समय तय नहीं है। अधिकारी ज्यादातर बैठकों में बिजी रहते हैंै। ऐसे में संविदा कर्मचारी दिनभर इधर-उधर टहलकर टाइम पास कर जाते हैं।

मामले को लेकर क्या कहते हैं अधिकारी :

हां ये सही है कि नगरपालिका में एक भी लिपिक नहीं है। उच्चाधिकारियों को भी कई बार पत्र लिखे जा चुके हैं लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। जो कर्मचारी कार्यालय में उपलब्ध हैं उनसे ही काम चलाना पड़ रहा है। -हिमांशु अग्रवाल, ईओ नगरपालिका उदयपुरवाटी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipurwati News - rajasthan news not a single babu in udaypurwati municipality all work done by the peon
Udaipurwati News - rajasthan news not a single babu in udaypurwati municipality all work done by the peon

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/jhunjhunu/news/rajasthan-news-not-a-single-babu-in-udaypurwati-municipality-all-work-done-by-the-peon-073039-3690832.html

साई अंडर-16 : मेजबान उदयपुर ने जीत से की शुरुआत, सीकर को हराया


उदयपुर। साई की स्टेट अंडर-16 क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को खेले गए मुकाबले में उदयपुर ने सीकर को शिकस्त देकर जीत से शुरुआत की। वहीं दूसरे मुकाबले में कोटा ने अलवर को हराया। पहले मुकाबले में सीकर ने पहले खेलते हुए 116 रन बनाए। उदयपुर की ओर से प्रिंस ने 4, हर्षित ने 3 व करन ने 2 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करते हुए उदयपुर ने 1 विकेट खोकर जीत दर्ज कर ली। करन सिंह ने नाबाद 63 व हर्ष जैन ने नाबाद 22 रन व कार्तिक ने 26 रन बनाए। दूसरे मुकाबले में अलवर ने पहले खेलते हुए 80 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए कोटा ने 6 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-sai-under-16-host-udaipur-defeats-sikar-starting-with-victory-073030-3695629.html

देबारी के खाखरा फला में उदयपुर की एक और शूटिंग रेंज शुरू


उदयपुर| देबारी के खाखरा फला गांव में उदयपुर की एक और शूटिंग रेंज शुरू हुई। शुक्रवार को शूटिंग रेंज का उद्घाटन किया गया। शूटिंग रेंज के खुलने से देबारी, जिंक, डबोक, मटून, कानपुर, बेड़वास, प्रतापनगर सहित आसपास के इलाकों के बच्चों को भी इस खेल में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। रेंज के उद्घाटन के दौरान जिला खेल अधिकारी ललित सिंह झाला मौजूद रहे। रेंज के संस्थापक निदेशक और खेलगांव के मुख्य प्रशिक्षक कोच जितेन्द्र सिंह चुंडावत ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वीरमदेव सिंह कृष्णावत रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipur News - rajasthan news another shooting range of udaipur started at debari39s khakhra fala

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-another-shooting-range-of-udaipur-started-at-debari39s-khakhra-fala-073021-3695627.html

सुखाड़िया विवि ने नहीं दी पूरी जानकारी, गड़बड़ियों की रिपोर्ट कैसे बनाएं : पुलिस


सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के टालमटोल रवैये के चलते एक बार फिर एलडीसी भर्ती प्रक्रिया की जांच पूरी होने से अटक गई है। मामले की जांच को लेकर पुलिस को अंतिम रिपोर्ट तैयार करने के लिए विवि से भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी जानकारियों की जरूरत थी लेकिन पहले तो विवि ने लंबे समय तक कोई जानकारी नहीं दी। अब विवि ने पुलिस को जो जानकारी दी है वह स्पष्ट ही नहीं है। विवि ने पुलिस को लिखा है कि कोई भी स्पष्ट और गोपनीय जानकारी चाहिए तो कुलपति से मिलें। पुलिस का कहना है कि अब विवि के कुलपति से मिलने और आवश्यक जानकारियां लेने के बाद ही कोई जांच रिपोर्ट पूरी हो सकेगी। प्रतापनगर थाने के जांच अधिकारी एसआई गणपत सिंह ने कहा कि हमने जो जानकारियां मांगी थी उसका स्पष्ट जवाब अबतक विवि से नहीं मिला है। विवि ने कहा है कि कुलपति से संपर्क करें। इतनी जानकारी के आधार पर रिपोर्ट तैयार नहीं की जा सकती है। गणपत ने बताया कि अब कुलपति से मिलने के बाद ही जांच आगे बढ़ सकेगी।

सूचना उपलब्ध करा दी है, और जानकारी चाहिए तो बताएं : वीसी

विवि के कुलपति प्रो. जेपी शर्मा ने बताया कि पुलिस को लगभग हर सूचना उपलब्ध करा दी है। फिर भी उन्हें लगता है तो वो हमसे मिलेंगे तो हम जो कुछ भी वो जानना चाहते हैं वो बताएंगे।

यह है मामला : विवि की एलडीसी भर्ती में हुई गड़बड़ी की जांच प्रतापनगर पुलिस कर रही है। जांच के तहत पुलिस भर्ती संबंधी सभी लोगों के बयान ले चुकी है। जांच रिपोर्ट जारी करने से पूर्व पुलिस ने अंत में भर्ती से जुड़ी कुछ जानकारियां विवि से मांगी थी। लेकिन पुलिस की जांच के लिहाज से आवश्यक जानकारियां विवि उपलब्ध नहीं करा पाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipur News - rajasthan news sukhadia university did not give complete information how to make reports of disturbances police

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-sukhadia-university-did-not-give-complete-information-how-to-make-reports-of-disturbances-police-073016-3695587.html

निफ्ट : 32 सेंटरों पर प्रवेश परीक्षा 20 को


उदयपुर| देश के 15 नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) में 2019 सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा 20 जनवरी को होगी। निफ्ट की वेबसाइट www.nift.ac.in पर एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। उदयपुर सहित 32 सेंटरों पर एंट्रेंस टेस्ट होगा। मई या जून में फाइनल रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा पास करने वाले छात्रों को फैशन डिजाइनिंग के विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-nift-32-entrance-exams-at-20-centers-073010-3695586.html

अब बाल चिकित्सालय में भी 24 घंटे मुफ्त लगेंगे एंटी रैबीज टीके और इम्युनोग्लोबिन


अब एमबी अस्पताल के साथ-साथ बाल चिकित्सालय की भी इमरजेंसी में एंटी रैबीज के टीके और इम्युनोग्लोबिन निशुल्क लगाने की 24 घंटे की सुविधा शुरू कर दी गई है। एमबी अस्पताल अधीक्षक डॉ. लाखन पोसवाल ने बताया कि कुत्तों के काटने पर रैबीज व अन्य बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों के लिए भी यह सुविधा बाल चिकित्सालय की इमरजेंसी में 24 घंटे मिलेगी। बता दें, इससे पहले सरकार के आदेशानुसार रैबीज के टीके और इम्यूनोग्लोबुलिन लगाने की सुविधा सिर्फ सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक ही थी। ऐसे में दोपहर 3.15 से अगले दिन सुबह 8.55 बजे तक टीके और इम्यूनोग्लोबुलिन लगवाने वाले मरीजों को 5500 रुपए खर्च करने पड़ते थे। उन्होंने बताया कि एमबी में एंटी रैबीज के टीके और इम्यूनोग्लोबुलिन लगवाने के लिए हर माह करीब 600 मरीज आते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक स्टेज थ्री यानी चेहरे के आस-पास हुए घावों से खून निकलने की स्थिति में एंटी रैबीज के टीके के साथ-साथ इम्यूनोग्लोबुलिन का तुरंत लगवाना जरूरी होता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-now-in-the-pediatric-hospital-24-hour-free-antibody-vaccines-and-immunoglobin-072722-3695584.html

सर्विस के लिए दिया मोबाइल नहीं लौटाया, कंपनी-सेंटर को देने होंगे साढ़े 9 हजार रुपए


वारंटी मोबाइल में खराबी आने पर सर्विस सेंटर से वापस नहीं लौटाए जाने के परिवाद पर उपभोक्ता मंच ने मोटोरोला कंपनी और सर्विस सेंटर को मोबाइल की कीमत देने का आदेश दिया है। परिवादी अंबामाता स्कूल के पीछे प्रताप जी की बाड़ी निवासी मधुर लतापुरी गोस्वामी प|ी वीजी गोस्वामी ने 22 मार्च 2016 को इंद्रप्रस्थ कॉम्प्लेक्स स्थित ऋषभ टेलीकॉम, फ्लिप कार्ड इंटरनेट प्रा.लि. बैंगलोर और गुड़गांव स्थित मोटाेरोला मोबिलिटी प्रा.लि. के खिलाफ परिवाद दिया था। बताया था कि 14 मार्च 2015 को मोटोरोला का 6999 रुपए में मोबाइल खरीदा था। मोबाइल में हैंग होने, ऑडियो कंटेंट की समस्या आने लगी। 7 दिसंबर 2015 को सर्विस सेंटर पर दिया। सेंटर ने कहा मदर बोर्ड खराब है, कंपनी में भेज दो। फिर 15 दिन बाद आने को कहा गया। सेंटर के कई चक्कर काटे पर मोबाइल नहीं दिया। फ्लिप कार्ड कंपनी ने जवाब दिया कि परिवादी कंपनी का उपभोक्ता ही नहीं है। इसके साथ सेंटर और कंपनी ने फोरम के समक्ष जवाब भी प्रस्तुत नहीं किया। फोरम के अध्यक्ष कमल चंद नाहर, सदस्य अंजना जोशी और भारत भूषण ओझा ने मोटोरोला कंपनी और सेंटर को मोबाइल की कीमत 6999 रुपए, मानसिक संताप के 1000 रुपए और परिवाद व्यय के 1500 रुपए देने का आदेश दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-the-mobile-for-the-service-is-not-returned-the-company-center-will-have-to-pay-rs-9000-072717-3695583.html

उदयपुर से जैसलमेर के लिए अप्रैल में इंडिगो की सीधी उड़ान


लेकसिटी वासियों को नए साल की शुरुआत पर हवाई क्षेत्र में औरंगाबाद के बाद एक और नई फ्लाइट की सौगात मिली है। अप्रैल में आरसीएस (क्षेत्रीय संपर्क योजना) की उड़ान स्कीम द्वितीय चरण के तहत लेकसिटी (उदयपुर) से गोल्डनसिटी (जैसलमेर) के लिए पहली बार इंडिगो की फ्लाइट शुरू होगी। इससे पहले जैसलमेर के लिए उदयपुर का हवाई क्षेत्र में सीधा जुड़ाव नहीं था। जैसलमेर रेल मार्ग से भी सीधा नहीं जुड़ा है। उदयपुर से बड़ी संख्या में लोग जैसलमेर में सम, तनोट माता घूमने जाते हैं। वहीं काफी विदेशी पर्यटक हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ने के कारण जैसलमेर से सीधे उदयपुर भी आ सकेंगे।

उड़ान योजना : यानी उड़े देश का आम नागरिक

उड़ान योजना का पूरा नाम उड़े देश का आम नागरिक है, जिसका मकसद छोटे शहरों को एक-दूसरे से जोड़ना और देश के आम नागरिकों को सस्ती हवाई यात्रा मुहैया करवाना है। ढाई हजार रुपए में फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट से 60 मिनट में 500 किमी की यात्रा कराई जा रही है। इसी किराये में दूसरा विकल्प हेलीकॉप्टर से 30 मिनट की यात्रा का है। अन्य मार्ग पर भी इसी हिसाब से किराया तय किया जाता है। हर फ्लाइट की आधी सीटें 2,500 रुपए प्रति सीट प्रति घंटा की दर से बुक की जाती। इसके अलावा न्यूनतम 9 सीट और अधिकतम 40 सीट की कीमत बोली के आधार पर तय की जाती।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipur News - rajasthan news indigo direct flight from udaipur to jaisalmer in april

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-indigo-direct-flight-from-udaipur-to-jaisalmer-in-april-072713-3695582.html

दवाएं पर्याप्त, फिर भी केंद्रों पर क्यों नहीं? जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई : कलेक्टर


जिले में तेजी से फैल रहे स्वाइन फ्लू वायरस व अन्य बीमारियों को लेकर जिला प्रशासन ने गुरुवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की आपात बैठक बुलाई। कलेक्टर आनंदी ने सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी को फटकार लगाई कि सरकार टेमीफ्लू पर्याप्त मात्रा में भेज रही है फिर भी कई स्वास्थ्य केंद्रों पर क्यों नहीं पहुंच रही हैω सीएमएचओ ने इस बदइंतजामी का जिम्मा ड्रग वेयर हाउस इंचार्ज डॉ. राजेश कुमार भराडिया के सिर फोड़ दिया। डॉ. भराडिया बोले : टेमीफ्लू की सप्लाई प्लानिंग के तहत सीएमएचओ कार्यालय के ड्रग स्टोर के लिए ही की जाती है ताकि दवा जरूरत के मुताबिक संबंधित स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाई जा सके। इसके बाद पता चला कि जिलेभर में दवा सप्लाई के लिए अलग से वाहन तक नहीं हैं। इस पर भी कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉ. खराड़ी को फटकार लगाते हुए कहा- आप तीन गाड़ियों के टेंडर तुरंत करो। दवा पहुंचाने का काम डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. राय करेंगे। चिकित्सा अधिकारियों को चेतावनी दी कि अब अगर किसी भी केंद्र पर टेमीफ्लू व अन्य जीवन रक्षक दवाएं नहीं मिलीं तो जिम्मेदार अधिकारी बख्शे नहीं जाएंगे।

सीएमएचओ ने बदइंतजामी का जिम्मा ड्रग वेयर हाउस इंचार्ज के सिर मढ़ा, दवा सप्लाई के लिए वाहन ही नहीं

इन क्षेत्रों के 6 और रोगी पॉजिटिव

गुरुवार को नवर| कॉम्पलेक्स निवासी 62 वर्षीय पुरुष, पंचवटी निवासी 57 वर्षीय पुरुष, सेक्टर-12 निवासी 51 वर्षीय महिला, सेक्टर-5 निवासी 47 वर्षीय पुरुष, शास्त्री सर्कल निवासी 60 वर्षीय पुरुष, बड़गांव निवासी 80 वर्षीय बुजुर्ग में फ्लू की पुष्टि हुई है। भीलवाड़ा की 40 वर्षीय महिला भी फ्लू पॉजिटिव पाई गई है। इन सभी रोगियों का इलाज एमबी अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में चल रहा है।

सवाल : विभाग जानलेवा संक्रमण को भी हल्के में क्यों ले रहा हैω?

आरएनटी मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टर बताते हैं कि अगर किसी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव रोगी की मौत हो जाती है तो पॉलिथीन में पैक कर शव को नहीं खोलने की हिदायत देने का जिम्मा चिकित्सा विभाग का बनता है। अंतिम संस्कार पॉलिथीन पैक शव को खोलकर नहीं किया जाना चाहिए। शव पॉलिथीन पैक नहीं होने पर परिजनों को भी संक्रमण का खतरा रहता है। खुले शव के बहुत नजदीक रहकर अंत्येष्टि की कई क्रियाएं पूरी करते हैं। सवाल यह है कि विभाग इस जानलेवा संक्रमण को हल्के में लेकर क्यों रास्ते में मरने वाले रोगी पर ध्यान नहीं दे रहा है।

अधिकारियों की बैठक लेतीं कलेक्टर

ऐसे झूठ बोल रहा विभाग शहर में 2 की मौत, चिकित्सा विभाग बता रहा 1 ही मौत

हैरानी की बात यह है इस बैठक में भी चिकित्सा विभाग ने स्वाइन फ्लू से मरने वालों के सही आंकड़े पेश नहीं किए और सिर्फ एक ही बताया जबकि शहर से ही दो लोगों की मौत हो चुकी है। 13 जनवरी को एमबी अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में अंबामाता निवासी 45 वर्षीय किशन और 10 जनवरी को फ्लू से टेकरी, उदयपुर निवासी 45 वर्षीय भुवनेश पालीवाल की मौत हो गई थी। उनका इलाज एमबी अस्पताल में चल रहा था, परिजन बेहतर इलाज के लिए अहमदाबाद लेकर जा रहे थे, रास्ते में मौत हो गई थी। बता दें कि शहर में हालात इतने बेकाबू हो गए हैं कि इस साल गुरुवार को पहली बार रिकॉर्ड 6 रोगी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए हैं। पिछले आठ दिन में फ्लू से संभाग के 4 रोगियों की मौत हो चुकी है, 17 दिन में 58 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। बैठक में स्क्रब टाइफस, डेंगू, मलेरिया, संस्थागत प्रसव इत्यादि पर मंथन कर व्यवस्था बहाली के लिए कई अहम निर्णय लिए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipur News - rajasthan news medicines are not enough yet why not at the centers action will be on the responsible ones collector

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-medicines-are-not-enough-yet-why-not-at-the-centers-action-will-be-on-the-responsible-ones-collector-072708-3695581.html

ड्राइवर को झपकी लगी, ट्रैवल्स बस चट्टान से टकरा पलटी, महिला समेत 2 की मौत, 21 यात्री घायल


भास्कर न्यूज | देवगढ़/राजसमंद

दिवेर के नर्सरी मोड़ पर बुधवार तथा गुरुवार की दरमियानी रात दो बजे ट्रैवल्स बस अनियंत्रित होकर चट्‌टान से टकराकर पलट गई। हादसा ड्राइवर को झपकी आने से हुआ। इसमें एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई तथा 21 लोग घायल हुए हैं। हादसे के बाद हाईवे पर करीब दो घंटे तक जाम रहा। एक मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाई है। थानाधिकारी दिलीप सिंह ने बताया कि अहमदाबाद से दिल्ली जाती ट्रैवल्स बस दिवेर के नर्सरी मोड़ पर चट्टान से टकराकर पलट गई। हादसे में अहमदाबाद निवासी मीरा बेन (45) प|ी प्रीतम दास सिंधी और एक अधेड़ की मौत हो गई। हादसे में काठावाड़ा साबरकांठा गुजरात निवासी जसवंत (24) पुत्र सोहनसिंह राठौड़, महालक्ष्मी अपार्टमेंट अहमदाबाद निवासी खेमचंद (47) पुत्र जीवनलाल, धनेश पार्क अहमदाबाद निवासी विनय (30) पुत्र वीरेंद्र भाई गुप्ता, मेहसाणा गुजरात निवासी मुकेश (26) पुत्र गोदा ठाकुर, आशीर्वाद डिपार्टमेंट अहमदाबाद निवासी जिग्नेश (29) पुत्र खेमचंद कोष्ठी, भवदीय सोसायटी अहमदाबाद निवासी भगवती प|ी टेकचंद सिंधी, चूरू में रामनगर सरदारशहर निवासी राकेश (25) पुत्र चंपालाल सुथार, भूपालपुरा उदयपुर निवासी दर्पण (37) पुत्र हेमंत शर्मा, काहर नसीराबाद अजमेर निवासी दीपक (24) पुत्र पूनाराम पंवार, उसकी प|ी शांति (22), पुत्र चिराग (2), हरियाणा में रेवाड़ी बीदावास निवासी प्रदीप (31) पुत्र पूरणमल, महेंद्रगढ़ हरियाणा निवासी नरेश (27) पुत्र धर्मवीर सिंह, भिवाणी हरियाणा निवासी विपुल (35) पुत्र सुरेंद्र यादव, गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा निवासी खुर्शीद (24) पुत्र हमीद, कबीरनगर, सहादरा, ग्रेटर नोएडा यूपी निवासी वसीम पुत्र वसरूद्दीन, दिल्ली निवासी कासिफ खान (32) पुत्र बाबू खान, जवाजा ब्यावर निवासी अनिल सिंह (22) पुत्र गोविंद सिंह रावत, शेरगढ़ अजमेर निवासी जितेंद्र सिंह (22) पुत्र ओमप्रकाश सिंह, चीरवा उदयपुर निवासी भूपेंद्र (23) पुत्र बाघसिंह, डूंगरपुर बिच्छीवाड़ा निवासी चुन्नीलाल पुत्र कुंदन घायल हो गए।

देवगढ़ . बस से यात्रियों को निकालने का प्रयास करते हुए।

इधर, मंडियाना पावर हाउस के पास बाइक को ट्रक ने पीछे से मारी टक्कर, एक की मौत

नाथद्वारा | नाथद्वारा थाना क्षेत्र के मंडियाना के पॉवर हाउस के पास दो व्यक्ति बाइक पर मावली से सुंदरचा जा रहे थे। इस दौरान पीछे से आए अनियंत्रित ट्रक ने टक्कर मार दी। टक्कर से बाइक चालक दुर्गाशंकर बागोरा सड़क के दूसरी ओर जा गिरे। वहीं उसके रिश्तेदार 80 वर्षीय बुजुर्ग रामचंद्र पुत्र केशुराम बागोरा उछलकर सड़क पर गिर गए। इससे ट्रक के पिछले टायर में आने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद ट्रक चालक फरार होने की कोशिश करने लगा तो वहां मौजूद लोगों ने ट्रक चालक को पकड़ लिया और ट्रक को खड़ा करवा पुलिस को सूचना दी। इस दौरान ग्रामीणों ने चालक को एक कमरे में बंद कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर ट्रक को जब्त कर शव हो अस्पताल पहुंचाया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipur News - rajasthan news driver blinks travels bus collides with cliff 2 killed including woman 21 passengers injured

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-driver-blinks-travels-bus-collides-with-cliff-2-killed-including-woman-21-passengers-injured-072658-3695589.html

बाउंड्री तोड़ जमीन पर कब्जा करने के आरोप में 5 गिरफ्तार


उदयपुर| महिला अधिवक्ता सूरज जोशी की पुस्तैनी जमीन की बाउंड्री तोड़ जबरन कब्जा करने के आरोप में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही लोडिंग टेंपो, ऑटो और एक कार जब्त की है। डिप्टी भगवत सिंह हिंगड़ ने बताया कि 23 नंवबर को मुकदमा दर्ज हुआ था।

जांच के बाद मामले में 10 आरोपी पाए गए जिसमें से जयश्री कॉलोनी के नरपत सिंह रावत, उत्तरी सुंदरवास के विजय राठौड़, उत्तरी सुंदरवास के पुष्कर गायरी, जयराम कॉलोनी के ललित भोई और ठोकर चौराहे के अब्दुल रज्जाक को गिरफ्तार किया है। सूरज जोशी ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि बोहरा गणेश जी के पास उनकी 6 हजार स्क्वायर फिट की पुस्तैनी जमीन है। भूमाफिया जेसीबी लेकर आए आैर जमीन की बाउंड्री और फाटक तोड़ दी। बता दें कि पुलिस की तरफ से कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए अधिवक्ताओं ने पुलिस थाने में प्रदर्शन किया था। इसके बाद आईजी को परिवाद देकर कार्रवाई की मांग की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-5-arrested-for-plotting-boundary-boundary-land-072654-3695595.html

जावर, सिंघटवाड़ा, कानपुर में पेयजल की किल्लत गंदा और रसायन मिला पानी पीने से सेहत खराब


जावर, सिंघटवाड़ा और कानपुर में पेयजल की भारी किल्लत है। मजबूरी में पी रहे प्रदूषित जल से लोगों की सेहत बिगड़ती जा रही है। लोगों का पेट खराब रहता है। रसायन मिले पानी से नहाने के कारण लोग चर्म रोग से परेशान हैं। हैंडपंप, कुएं आदि में भी पर्याप्त पानी नहीं है। यह पीड़ा गुरुवार को जावर पंचायत से कलेक्ट्री पहुंचे करीब 50 महिलाओं के दल ने कलेक्टर आनंदी को सुनाई। कलेक्टर ने भरोसा दिलाया कि वे इस क्षेत्र का दौरा कर समस्याओं का समाधान कराएंगी। इस दल का प्रतिनिधित्व आदिवासी एकता परिषद की साधना मीणा, संगीता और वैष्णवी ने किया। इससे पहले महिलाओं के दल ने टाउनहॉल से कलेक्ट्री तक प्रदर्शन किया। इनमें लक्ष्मी, चंदा, कृष्णा आदि शामिल थीं। उदयपुर मार्बल प्रोसेसर समिति ने चीरवा घाटा टनल पर शिव की विशाल प्रतिमा लगवाने और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने गोमती, झाड़ोल में सड़क निर्माण कराने के लिए मुलाकात की।

उदयपुर. पानी की किल्लत को लेकर कलेक्ट्री में प्रदर्शन करतीं जावर की महिलाएं।

चीरवा टनल के पास 30 लाख से बनेगी 30 फीट ऊंची प्रतिमा, मंजूरी बाकी

उदयपुर मार्बल प्रोसेसर समिति के अध्यक्ष विजय गोधा ने बताया कि समिति चीरवा टनल के उस पार (नाथद्वारा की ओर) भगवान शिव की करीब 30 फीट ऊंची प्रतिमा लगवाने के प्रयास में जुटी है। इसके लिए 30 लाख रुपए का बजट भी तय कर लिया गया है। कोलकाता के मूर्तिकारों से भी मूर्ति निर्माण की बात कर ली है। अब मामला सिर्फ जिला प्रशासन की अनुमति पर निर्भर करता है।

आज भी कई गांवों में सड़क नहीं, नदी पार कर स्कूल जाते बच्चे

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने ज्ञापन देकर बताया कि गोमती, पोस्ट झाड़ोल तहसील सराड़ा में गोमती से झाड़ोल तक पैदल रास्ता ही है। इस रास्ते में नदी भी है, जिसे पार करने में स्कूली बच्चों को परेशानी होती है। ज्ञापन देने वालों में क्षेत्रवासियों सहित मोहम्मद छोटे कुरैशी शामिल थे। उन्होंने बताया कि आजादी के 71 साल भी इस आदिवासी बहुल क्षेत्र के इस गांव में सड़क तक नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Udaipur News - rajasthan news drinking water in jawar singhghatwada kanpur dirty and chemically mixed water drinking good health

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-drinking-water-in-jawar-singhghatwada-kanpur-dirty-and-chemically-mixed-water-drinking-good-health-072649-3695594.html

40 लाख का 470 किलो डोडा चूरा जब्त, जीप पकड़ी


उदयपुर| गोगुंदा थाना पुलिस ने गुरुवार तड़के 40 लाख रुपए का 427 किलो अवैध डोडा चूरा जब्त किया। मामले में पुलिस ने पिकअप जीप तो जब्त की लेकिन तस्कर फरार हो गया। एक हफ्ते में पुलिस की शराब और डोडा चूरा तस्करी पर की गई कार्रवाइयों में यह तीसरा मामला है जिसमें तस्करी का सामान तो जब्त हुआ लेकिन तस्कर फरार हो गए। पुलिस की जुबानी बताई कहानी में तस्कर ने नाकाबंदी तोड़ी, पत्थर से टकराई हुई जीप मिली लेकिन उसके पास कोई नहीं था। गोगुंदा थानाधिकारी भरत योगी ने बताया कि थाना पुलिस से कठार गांव के तिराहे पर नाकाबंदी की जा रही थी। सामने से एक सफेद रंग की पिकअप आती दिखाई दी। हाथ देकर रोकने की कहा तो वाहन चालक बरवाड़ा रोड की तरफ जीप को तेजगति से ले गया। पुलिस जाब्ते ने तस्कर की गाड़ी का पीछा किया तो हथनियावल के खेड़ा के वहां पत्थर की दीवार से टकराई हुई पिकअप मिली। आस-पास चैक किया तो कोई व्यक्ति नहीं मिला। जीप के पीछे से काले रंग का तिरपाल हटाया तो 20 कट्टों में 470 किलो डोडा चूरा मिला। इसकी बाजार कीमत 40 लाख रुपए है।

इन वारदातों में भी सिर्फ माल जब्त किया, तस्कर भाग छूटे

9 जनवरी : सायरा थाना पुलिस ने देर रात 500 किलो डोडा चुरा जब्त किया था जिसमें तस्कर ने फायरिंग की लेकिन फरार हो गया। कहानी यही बताई कि हाइवे पर नाकाबंदी की जा रही थी। तस्कर ने हाईवे पर दो थानों की नाकाबंदी तोड़ा। पुलिस पीछे लगी। तस्कर अंधेरे में ओझल हो गया।

कई कार्रवाइयों में देखा गया है कि पुलिस की नाकाबंदी को देख तस्कर छोटे रास्ते पकड़ लेते हैं। जब उनको लगता है कि पुलिस से बचने का रास्ता नहीं मिलता है तो वह वाहन छोड़कर भाग जाते हैं। बाद में पुलिस कार्रवाई कर तस्करों को गिरफ्तार कर लेती है। -कैलाश चन्द्र बिश्नोई, एसपी, उदयपुर

12 जनवरी : बलीचा बायपास पर नाकाबंदी की थी। प्रतापनगर की तरफ से लोडिंग पिकअप आई जिसे रुकने का इशारा किया। नाकाबंदी तोड़ी और अहमदाबाद की तरफ भगा ले गया। जाप्ते के पीछा करने पर चालक आईआईएम के पास गाड़ी छोड़ भागा। वाहन में भेड़-बकरों की खाल के नीचे अंग्रेजी शराब के 72 कार्टन मिले।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/rajasthan/udaipur/news/rajasthan-news-470-kg-of-doda-sawdust-seized-40-lakh-jeep-caught-072644-3695593.html

SHARE THIS


Subscribe via Email


Explore Jobs/Opportunities
Jobs Jobs / Opportunities / Career
Haryana Jobs / Opportunities / Career
Bank Jobs / Opportunities / Career
Delhi Jobs / Opportunities / Career
Sarkari Naukri Jobs / Opportunities / Career
Uttar Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Bihar Jobs / Opportunities / Career
Himachal Pradesh Jobs / Opportunities / Career
Rajasthan Jobs / Opportunities / Career
Scholorship Jobs / Opportunities / Career
Engineering Jobs / Opportunities / Career
Railway Jobs / Opportunities / Career
Defense & Police Jobs / Opportunities / Career
Gujarat Jobs / Opportunities / Career
West Bengal Jobs / Opportunities / Career
Uttarakhand Jobs / Opportunities / Career
Maharashtra Jobs / Opportunities / Career
Punjab Jobs / Opportunities / Career
Meghalaya Jobs / Opportunities / Career
Admission Jobs / Opportunities / Career
Explore Articles / Stories
Education
Government Schemes
News
Career
Admit Card
Bihar
State Government Schemes
Study Material
Technology
DATA
Public Utility Forms
Travel
Sample Question Paper
Exam Result
Employment News
Scholorship
Syllabus
Festival
Business
Wallpaper
Explore more
Main Page
Register / Login
Like our Facebook Page
Follow on Twitter
Subscrive Our Newsletter Via Nuzzle
Get Updates Via Rss Feed
Sarkari Niyukti
Free Online Practice Set
Latest Jobs
Feed contents
Useful Links
Photo
Video
Post Jobs
Post Contents
Supremedeal : India Business Directory
Find IFSC Code
Find Post Office / Pincode
Contact us
Best Deal

Disclaimer: we only provide job information. we are not associated with any job website. Although we take extreme care for accuracy of the information provided, but you must check the authenticity of the website before applying for the job. We are not responsible for your operation , once you leave our website and apply thereafter. Please recheck the genuineness of the job website from yourself also.

Copyright © 2018. Website template by WebThemez.com